सहकारी संस्थाएं ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने हेतु नए क्षेत्रों में उद्यम करें प्रधानमंत्री 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सहकारी संस्थाओं से मधुमक्खी पालन मधु क्रान्‍ति और समुद्री शैवाल की खेती नीली क्रान्‍ति जैसे नये क्षेत्रों में व्यापार करने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि इससे वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने में मदद मिलेगी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। दो हजार बाइस, हमारे किसानों की आय दोगुना कैसे हो। ऐसी कौन सी चीजों को हम जोड़ें ताकि हम, हमारे कृषि जगत को भी हमारे ग्रामीण जीवन को आधुनिक भारत के संदर्भ में तैयार करें। विकास की उस दिशा में तैयार करें। प्रधानमंत्री ने सहकारिता की भावना को मजबूत करने पर बल दिया। प्रधानमंत्री श्री मोदी आज नयी दिल्ली में सहकार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। यह सम्मेलन महाराष्ट्र में सहकारिता का नेतृत्व करने वाले लक्ष्मण माधव राव इनामदार की सौंवी जयंती पर आयोजित किया गया। श्री मोदी ने कहा कि भारत में ऐसे अनेक क्षेत्र हैं, जिनमें सहकारिता सफल हो सकती है और इससे सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। क्‍या हम ऐसी कोऑपरेटिव मुवमेंट को खड़ा कर सकते हैं ।  श्री मोदी ने कहा कि किसानों के समक्ष बहुत कठिनाइयां हैं और ऐसी प्रणाली स्थापित करना आवश्यक है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसान थोक मूल्यों पर उत्पाद खरीद सकें और बेच सकें। किसान जो खरीदता है वह रीटेल में खरीदता है और जब बेचता है तो होलसेल में बेचता है। ये उलटा हो सकता है क्‍या ? वो खरीदे होलसेल में और बेचे रीटेल में, तो कोई उसको लूट नहीं पाएगा, कोई बिचौलिए उसको काट नहीं खाएंगे। इस अवसर पर केन्‍द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने सहकारी संस्‍थाओं को 29 हजार करोड़ रुपये दिए हैं।
 

महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री नारायण राणे ने कांग्रेस  छोड़
महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री नारायण राणे ने गुरुवार को कांग्रेस से इस्‍तीफा दे दिया। उन्‍होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि 12 वर्ष पहले जब वे कांग्रेस में शामिल हुए थे तो उन्‍हें राज्‍य का मुख्‍यमंत्री बनाने का वादा किया गया था। यह वायदा कांग्रेस ने पूरा नहीं किया। श्री राणे 1999 में शिवसेना में थे और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री थे। राणे ने विधान परिषद की सदस्‍यता से भी इस्‍तीफा दे दिया है। पूर्व मुख्‍यमंत्री नारायण राणे ने महाराष्‍ट्र कांग्रेस अध्‍यक्ष अशोक चव्‍हाण की भी कड़ी निन्‍दा की। बीजेपी में शामिल होने के सवाल पर नारायण राणे ने कहा कि वे दशहरे से पहले इस पर कोई फैसला ले लेंगे । राणे 2005 तक शिवसेना के सदस्‍य थे, जिसके बाद वो कांग्रेस में शामिल हो गए। 1999 में मनोहर जोशी के पद छोड़ने के बाद ही वो 9 महीने की अवधि के लिए राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बने। राणे, शिवसेना-भाजपा सरकार में राजस्‍व मंत्री बने। राणे कांग्रेस पार्टी की सरकार में राजस्‍व और उद्योग मंत्री बने रहे। श्री राणे ने बताया कि उनके पुत्र और पूर्व कांग्रेस सांसद नीलेश राणे ने भी पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है।
 

कलकत्‍ता हाईकोर्ट  ने पहली अक्‍तूबर को भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की अनुमति दी
कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार के प्रतिबंधों को रद्द करते हुए विजयदशमी के बाद पहली अक्‍तूबर को भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की अनुमति दी। उच्‍च न्‍यायालय ने सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए आवश्‍यक निर्देश दिए।  कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने विजयदशमी के दिन 30 सितम्‍बर से पहली अक्‍टूबर मोहर्रम के दिन भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की अनुमति दे दी है। न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को निर्देश दिया है कि वह इन दिनों में आवश्‍यक सुरक्षा व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करे। उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार से कहा है कि वह मूर्ति विसर्जन और ताजिया जुलूसों के मार्गो को चिन्हित भी कर दे और इस बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए विज्ञापन भी जारी करे। इससे पहले राज्‍य प्रशासन ने पहली अक्‍टूबर को दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन पर पाबंदी लगा दी थी। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने कहा है कि उनकी सरकार दुर्गा पूजा और मोहर्रम के दौरान शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्‍यक प्रबन्‍ध करेगी। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान बाधा उत्‍पन्‍न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी
 

शारदीय नवरात्र गुरुवार से शुरू हो गये हैं

 देश भर  में नवरात्र पर्व नौ दिनों तक चलेगा। इस दौरान मां दुर्गा के नवस्वरूपों की पूजा अर्चना होगी। देवी के नौ रूपों में सबसे पहला रूप शैलपुत्री का हैं। पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है। शास्‍त्रों में वर्णन है कि पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री के रूप में जन्म लेने के कारण इनका नाम शैलपुत्री रखा गया। नवरात्र के दौरान देश में जगह-जगह विभिन्‍न आयोजन  होंगे। इस दौरान उत्‍तर प्रदेश में मिर्जापुर में विंध्‍याचल, सीतापुर में नेमीश्ररायन, इलाहाबाद में अलोपी और कल्‍याणी के सभी मंदिरों की छटा देखते ही बनती है। उधर, गुजरात में मां अम्‍बा की पूजा का त्‍यौहार गरबा और डांडिया नृत्‍य के लिए भी जाना जाता है। वहीं बंगाल में पंचमी से दुर्गोत्सव की शुरुआत होती है। महाकाली की नगरी कोलकाता में तो पांच दिनों तक श्रद्धा और आस्था का ज्वार थमने का नाम ही नहीं लेता। 


जम्मू कश्मीर में मंत्री के काफिले पर हथगोला दो मरे कई घायल 
  जम्‍मू कश्‍मीर में पुलवामा जिले के त्राल कस्‍बे के बस स्‍टैंड पर राज्‍य के मंत्री नईम अख्‍तर के काफिले पर संदिग्‍ध आतंकवादियों द्वारा फेंके गए हथगोले से दो लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि सड़क और भवन निर्माण मंत्री नईम अख्‍तर त्राल उपसंभाग के चन्दरीगांम इलाके में एक पुल का उद्घाटन करने के बाद जैसे ही त्राल बस स्‍टैंड पर पहुंचे, अज्ञात आतंकवादियों ने हथगोला फेंका जो भीड़भाड़ वाले बस स्‍टैंड की सड़क पर जाकर फटा। हथगोले के फटने से पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों के अलावा एक दर्जन से अधिक नागरिक भी घायल हुए हैं। इन लोगों को श्रीनगर के अस्‍पताल सहित अन्‍य अस्‍पतालों में इलाज के लिए ले जाया गया है। अब तक किसी आतंकवादी संगठन ने हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।


जम्‍मू और सांबा में फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन
पाकिस्‍तानी सेना ने जम्‍मू और सांबा जिलों में अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा से लगे अर्निया और रामगढ़ सेक्‍टर में गोलीबारी कर फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया है। इस गोलीबारी में दो नागरिक घायल हो गए हैं। सीमा सुरक्षा बल के सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि बुधवार को आधी रात के करीब पाकिस्‍तानी सैनिकों ने भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर गोलीबारी की। बाद में, पाकिस्‍तानी रेंजरों ने सांबा जिले के रामगढ़ सेक्‍टर में भी मोर्टार से गोले दागे। सीमा सुरक्षाबल के जवानों ने भी जवाबी हमला किया।
सवेरे 11 बजे तक कुछ स्थानों पर दोनों ओर से रूक-रूक कर गोलीबारी चली। 
गोलाबारी के मद्देनजर रामगढ़ इलाके में अगले आदेश तक स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं।


अगवा किए गए आठ लोगों को माओवादियों ने छोड़ा 
छत्‍तीसगढ़ में सुकमा जिले से अगवा किए गए आठ लोगों को माओवादियों ने छोड़ दिया है। एक महिला सरपंच और एक उप-सरपंच सहित इन लोगों को चिंतागुफा इलाके से अगवा किया गया था। ये लोग समर्पण करने वाले एक माओवादी के संबंधी बताए जाते हैं।


म्‍यांमा से भारत आने वाले रोहिंज्‍या गैर कानूनी प्रवासी हैं, शरणार्थी नहीं
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि म्‍यांमा से भारत आने वाले रोहिंज्‍या गैर कानूनी प्रवासी हैं ना कि शरणार्थी। गृहमंत्री ने सुशासन, विकास और मानवाधिकार विषय पर नई दिल्‍ली में आयोजित एक सेमिनार में कहा कि रोहिंज्‍यों ने शरणार्थी का दर्जा पाने के लिए कानूनी प्रक्रिया का पालन नहीं किया है। रिफ्यूज़ी स्‍टेट्स प्राप्‍त करने के लिए एक प्रोसेस होता है और इनमें से किसी ने उस प्रोसिज़र को अपनाया नहीं है। रोहिंग्‍या लोगों को भारत से डिपोर्ट करके भारत किसी इंटरनेशनल लॉ का उल्‍लंघन नहीं कर रहा। क्‍योंकि वह 1951 के यूएन रिफ्यूजी कन्‍वेंशन का सिगनेटरी भी नहीं है। इसलिए ह्यूमन राईट्स का हवाला देकर इललीगल इमीग्रेंटस को रिफ्यूजी बताने की गलती कम से कम नहीं की जानी चाहिए। गृहमंत्री ने कहा कि भारत ने म्‍यांमा से रोहिंज्‍यों के पलायन की समस्‍या से निपटने के लिए बांगलादेश को मानवीय सहायता उपलब्‍ध कराई है। गृहमंत्री ने म्‍यामां की नेता आंग सान सू ची के उस वक्‍तव्‍य का जिक्र किया, जिसमें उन्‍होंने कहा है कि उनका देश रोहिंज्‍यों को वापस लेने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि अगर भारत उन्‍हें वापस भेजता है तो इसमें कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि सू ची का यह बयान एक नई उम्‍मीद जगाता है। गृहमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि म्‍यांमा की सरकार इस मामले में जल्‍द ही कोई ठोस कदम उठाएगी।  इससे पहले श्री सिंह ने कहा कि सरकार सुशासन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने वस्‍तु और सेवा कर - जीएसटी को कुशलता से लागू किया है, जिससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था को फायदा होगा। श्री सिंह ने कहा कि केन्‍द्र सरकार का लक्ष्‍य सम्‍मान के साथ देश का विकास करना है। सेमिनार को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्‍यक्ष एच एल दत्‍तू ने कहा कि सुशासन के लिए उच्‍च स्‍तरीय पारदर्शिता और प्रक्रियाओं के साथ निष्‍पक्ष कानूनी रूपरेखा की आवश्‍यकता होती है। उन्‍होंने कहा कि मानवाधिकार की भावना का जोर समानता, निष्‍पक्षता और न्‍याय के सिद्धांतों पर आधारित है। इस दो दिवसीय सेमिनार में सेवा प्रदान व्‍यवस्‍था और पारदर्शिता तथा जवाबदेही बढ़ाने के उपायों सहित विभिन्‍न विषयों पर चर्चा की जाएगी। इस बीच, केंद्रीय विधि और न्‍याय तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि रोहिंजा समस्‍या पूरी तरह म्‍यामां और बांग्‍लादेश का मसला है और भारत का इससे कोई लेना-देना नहीं है। सिल्‍चर में अपने दो-दिवसीय दौरे के अंतिम दिन मीडिया से बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत में आए रोहिंजा लोग अवैध प्रवासी हैं और वे कई ऐसी गतिविधियों में लिप्‍त हैं जो भारत की सुरक्षा के लिए खतरा है।
 

ओड़िसा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश आई एम कुद्दुसी और चार अन्य गिरफ्तार 
केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने भ्रष्‍टाचार के एक मामले में ओडि़सा उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश इशरत मसरूर कुद्दुसी और चार अन्‍य को गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने बताया है कि पूर्व न्‍यायाधीश कुद्दुसी के दिल्ली आवास सहित आठ स्‍थानों पर तलाशी के बाद बुधवार को  रात इन लोगों को गिरफ्तार किया गया। भुबनेश्‍वर और लखनऊ में भी छापे मारे गए हैं। इनके अलावा लखनऊ में चिकित्‍सा महाविद्यालय चलाने वाले प्रसाद शैक्षिक न्‍यास के बी.पी.यादव, पलाश यादव, मध्‍यस्‍थ बिश्‍वनाथ अग्रवाल और हवाला कारोबारी रामदेव सारस्‍वत को भी गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए इन लोगों को आज अदालत में पेश किया।  अदालत ने सेवानिवृत्‍त न्‍यायाधीश इश्‍रत मसरूर कुद्दूसी और अन्‍य को चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया। 
 

बैंगलुरू स्थित 'कैफे कॉफी डे' कंपनी के मुख्‍यालय में छापेमारी 
आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार को  बैंगलुरू स्थित कैफे कॉफी डे कंपनी के मुख्‍यालय में छापेमारी की। इस कंपनी के मालिक जाने माने व्‍यापारी वी. जी. सिद्धार्थ हैं, जिनकी कॉफी आउटलेट्स की श्रंखला दुनियाभर में फैली है। आयकर टीम ने सिद्धार्थ के आवास और कर्नाटक के चिकमागलूर तथा हासन स्थित ठिकानों सहित वे-टू वेल्‍थ कार्यालयों पर भी छापेमारी की। सूत्रों ने बताया कि टीम ने उनके कर्नाटक के अलावा देश भर के 20 अन्‍य ठिकानों पर भी छापेमारी की। सिद्धार्थ कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री और विदेशमंत्री एस. ए कृष्‍णा के दामाद हैं।
  

बिना स्वीकति लिए धरना गैर-कानूनी 
पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय ने किसान संगठनों को निर्देश दिया है कि वे शुक्रवार को से पटियाला में धरना पर बैठने से पहले उपायुक्‍त से स्‍वीकृति ले लें अन्यथा धरना गैर-कानूनी माना जाएगा। न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार से धारा-144 को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया है। उच्‍च न्‍यायालय की एक पीठ ने पंजाब के महाधिवक्‍ता को राज्‍य सरकार की ओर से इस मामले में उठाए गए कदमों की जानकारी देने का भी निर्देश दिया है।        

                                                                                 

राजस्थान राज्य सहकारी बैंक, उत्कृष्ट सहकारी बैंक सेवा के लिए सम्मानित 
सम्मानित बैंक, देश की एक मात्र सहकारी संस्था है जिसे यह सम्मान दिया गया है
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सहकारिता आंदोलन के अग्रणीय नेता व सहकार भारती के संस्थापक श्री लक्ष्मणराव इनामदार के जन्म शताब्दी वर्ष समारोह पर आयोजित किये गए सहकार सम्मेलन में राजस्थान राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) को उत्कृष्ट सहकारी बैंकिंग सेवा के लिए सम्मानित किया। भारत सरकार के कृषि मंत्रालय तथा सहकार भारती द्वारा आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में बैंक के प्रशासक व सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव श्री अभय कुमार और बैंक के प्रबंध निदेशक श्री विद्याधर गोदारा ने यह सम्मान ग्रहण किया। अपेक्स बैंक को पुरस्कार स्वरूप 15 लाख रुपये का चेक तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया । राजस्थान के सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक, ससदीय कार्य, जल संसाधन, नदी विकास व गंगा पुनरोद्धार मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, उपभोक्ता मामले, खादय्, वाणिज्य व उघोग मंत्री सीआर चौधरी, भी इस मौके पर मौजूद थे। पुरस्कार समारोह के बाद सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने बताया कि राज्यो की शीर्ष सहकारी संस्थाओं के वर्ग में अपेक्स बैंक,राजस्थान देश की एक मात्र सहकारी संस्था है जिसे यह सम्मान दिया गया है। कृषि मंत्रालय द्वारा सहकारिता क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट  कार्यों  के लिए देश की सात सहकारी संस्थाओं को सूचीबद्ध किया गया था।


कपड़ों का कारोबार उद्योग ही नहीं,  बल्कि हमारी परंपरा और विरासत भी है: मंत्री स्‍मृति ईरानी 
केन्‍द्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि कपड़ों का कारोबार न केवल एक उद्योग है बल्कि यह एक परंपरा और विरासत भी है, जिसे हम हस्‍तशिल्‍प के जादू से दुनिया के सामने पेश करते हैं। श्रीमती ईरानी  गुरुवार को जयपुर में चार दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय वस्‍त्र और परिधान मेला वस्‍त्र - 2017 का उद्घाटन कर रही थी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि मुद्रा योजना के कारण बुनकरों की आय 50 से 60 प्रतिशत तक बढ़ी है।और देश में गत तीन वर्षों के दौरान फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (एफडीआई) के तीन गुना बढ़ने के साथ कपड़ा उद्योग अत्यंत तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2016-17 में एफडीआई ने 618.95 मिलियन यूएस डॉलर का आंकड़ा छू लिया है। हालांकि इस क्षेत्र में अभी भी और अधिक विकास की प्रबल संभावनाएं है, जिसके लिए केंद्र व विभिन्न राज्यों द्वारा अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। ‘वस्त्र‘ का आयोजन राजस्थान स्टेड इंडस्टिरयल डवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (रीको) और फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि टेक्सटाइल उद्योग सर्वाधिक रोजगार प्रदान करना वाला दूसरा क्षेत्र है, जिसमें 45 मिलियन भारतीयों को प्रत्यक्ष एवं 20 मिलियन भारतीयों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला हुआ है। प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया‘ के विजन के तहत इस क्षेत्र को और अधिक प्रोत्साहन देने के प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार द्वारा इस उद्योग को बढ़ावा दिए जाने के तहत कौशल विकास और इन्सेन्टिव्ज दिए जा रहे हैं। श्रीमती ईरानी ने राजस्थान को गारमेंट हब बनाने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ‘वस्त्र‘ में पहली बार आयोजित किए जा रहे जयपुर डिजाइनर्स फेस्टिवल के माध्यम से युवा पीढ़ी को फैशन और डिजाइनिंग की दुनिया का एक्सपोजर प्रदान करना अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने ‘वस्त्र‘ के दौरान आयोजित ‘साड़ी ड्रेपिंग वर्कशॉप‘ की भी सराहना करते हुए कहा कि इस वर्कशॉप के माध्यम से प्रतिभागियों को भारतीय महिलाओं के एथनिक वस्त्रों को पुनः देखने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर राजस्थान के उद्योग मंत्री, श्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान शायद देश का एकमात्र ऎसा राज्य है, जो इस सम्पूर्ण उद्योग के लाभ के लिए ट्रेड फेयर्स का आयोजन करता है। उन्होंने दावा किया कि पॉलिस्टर विस्कोस यार्न एवं सिंथेटिक शूटिंग मैटेरियल के उत्पादन में राजस्थान का अग्रणीय स्थान है। इस अवसर पर  फेयर डायरेक्टरी का विमोचन भी किया गया। 


मुम्‍बई में वर्षा रूकने से लोगों को राहत मिली
मुम्‍बई के विभिन्‍न इलाकों में वर्षा रूकने से लोगों को राहत मिली है।  सेंट्रल और पश्चिम रेल सेवाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। मुम्‍बई और आसपास के इलाकों में मंगलवार से हो रही बारिश थम गई है और स्थिति धीरे-धीरे सामान्‍य हो रही है। बारिश रूकने के साथ ही बृहन्‍मुम्‍बई नगर निगम 28 हजार कर्मचारियों ने कचरा हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। जो जल जमाव की वजह से सड़कों पर इकट्ठा हो गया था। मुंबई हवाई अड्डे के प्रवक्‍ता ने बताया कि मुख्‍य रनवे चालू हो गया है।  बुधवार को मुख्‍य रनवे पर कुछ खराबी होने के कारण विमान छोटे रनवे का प्रयोग कर रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक पूर्वी और पश्चिमी दोनों एक्‍सप्रैस हाईवे पर यातायात सामान्‍य है। शहर के कुछ निचले इलाकों में सड़कों पर जल जमाव के कारण ट्रैफिक जाम की समस्‍या देखी जा रही है। 
जब कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के प्रभाव से अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के कई हिस्‍सों में गुरुवार को  तेज बारिश हुई, जिससे जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। गुरुवार को शाम तक लिटिल अंडमान की हट बे में 100 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। भारती नगर में भारी वर्षा से प्रभावित 32 परिवारों को हट बे के सामुदायिक हाल में शरण दी गई है। भारी वर्षा के बाद कैंपबैल बे में कई स्‍थानों पर पानी भरने से जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। मौसम विभाग ने सोमवार तक भारी वर्षा की चेतावनी दी है। मछुआरों को समुद्र में जाने के लिए सतर्कता बरतने को कहा गया है। 


भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है: विश्‍व बैंक
विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष जिम किम ने कहा है कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। न्‍यूयार्क में ब्‍लूमबर्ग ग्‍लोबल बिजनेस फोरम की बैठक में श्री किम ने कहा कि जापान, यूरोप और अमरीका के साथ-साथ भारत मजबूती से आगे बढ़ रहा है और विकासशील देश भी बराबरी के स्‍तर पर आ रहे हैं। उन्‍होंने बहुस्‍तरीय प्रणाली, निजी क्षेत्र और सरकारों के बीच सहयोग बढ़ाकर मौजूदा स्थिति का लाभ उठाने पर जोर दिया है।


गुजरे जमाने की फिल्‍म अभिनेत्री शकीला का निधन
गुजरे जमाने की फिल्‍म अभिनेत्री शकीला काबुधवार को रात मुम्‍बई में निधन हो गया। वे 82 वर्ष की थीं। आर-पार और सीआईडी जैसी फिल्‍मों में काम करने वाली शकीला 50 और 60 के दशक की फिल्‍मों की लोकप्रिय अभिनेत्री थीं। शकीला अनेक बीमारियों से परेशान थीं। गुरुवार को सुबह उन्हें सुपुर्दे खाक कर दिया गया।


भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधारों की जरूरत पर फिर बल दिया 
भारत ने आतंकवाद के हर रूप की कड़ी आलोचना की है। न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा सत्र से अलग शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने 
आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा करते हुए कहा कि आतंकवाद की किसी भी कार्रवाई को सही नहीं ठहराया जा सकता। उन्‍होंने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन में शामिल देशों के साथ संपर्क बढ़ाना भारत की प्राथमिकता है। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत संपर्क के जरिए, समाजों के बीच सहयोग और विश्‍वास का मार्ग प्रशस्‍त करना चाहता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत सदस्‍य के रूप में शंघाई सहयोग संगठन को मजबूत करने में सहयोग करेगा ताकि ये संगठन क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण मंच के रूप में कार्य कर सकें।  जी-4 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद जारी संयुक्‍त बयान में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में तत्‍काल सुधार की जरूरत पर बल दिया गया। इस बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भी हिस्‍सा लिया।
 

कारोबारियों को अपने ब्रांड का पंजीकरण रद्द कराने हेतु हलफनामा देना जरूरी

वित्त मंत्रालय ने कहा, जीएसटी की कम दर का लाभ लेने के इच्छुक कारोबारी अपने ब्रांड का पंजीकरण रद्द कराने के बारे में कर आयुक्त के समक्ष हलफनामा दाखिल कर सकते हैं।  जो कारोबारी जीएसटी की कम दर का लाभ लेने के इरादे से अपने ब्रांड का पंजीकरण रद्द कराना चाहते हैं उन्‍हे कर आयुक्त के समक्ष अपने अधिकारों का त्‍याग करने का हलफनामा दाखिल करना होगा। वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि व्यवसायियों को अनाजों, दालों और आटे के पैकेट पर छपवाना पड़ेगा कि उन्‍होने ब्रांड पर अपने अधिकार का स्वेच्छा से त्याग कर दिया है। उल्लेखनीय है एक जुलाई से लागू वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी व्यवस्था में बिना पैकेट वाले अनाजों और दालों को कर मुक्त रखा गया है। हालांकि पैकेट बंद और ब्रांडेड खाद्य पदार्थों पर पांच प्रतिशत कर लगता है।  इसीलिए जीएसटी की शुरूआत के बाद से ही अनेक व्यवसायी कर की कम दर का लाभ लेने के लिए अपने ब्रांड का पंजीकरण रद्द करा रहे हैं।


दार्जिलिंग के प्रशासन के लिए  विद्रोही नेता बिनय तमांग की अध्‍यक्षता में समिति गठित 
पश्चिम बंगाल सरकार ने पर्वतीय क्षेत्र दार्जिलिंग के प्रशासन का काम काज संभालने के लिए गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के एक विद्रोही नेता की अध्‍यक्षता में समिति गठित करने की घोषणा की है। कल कोलकाता में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने 9 सदस्‍यों का प्रशासक बोर्ड गठित करने का फैसला किया है जिसकी शक्ति गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के सदस्‍यों के समान ही होगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बिनय तमांग को बोर्ड का अध्‍यक्ष और अनित थापा को इसका उपाध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। इसके अन्‍य 6 सदस्‍य गोरखलैंड मुद्दे के समर्थक तथा गोरखा जन मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता हैं। सुश्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह समिति गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के स्‍थान पर लाई गई है। उन्‍होंने कहा कि गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के चुनाव कराए जाने का अनुकूल माहौल बनने तक पहाड़ी क्षेत्र में विकास कार्य नया प्रशासन देखेगा।


ईरान में चाबहार बंदरगाह 2018 के अंत तक काम करने लगेगा: नितिन गडकरी
सरकार ने कहा है कि ईरान में रणनीतिक रूप से महत्‍वपूर्ण चाबहार बंदरगाह 2018 के अंत तक काम करने लगेगा। नई दिल्‍ली में बुधवार को एक समारोह में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह बंदरगाह भारत, ईरान और अफगानिस्‍तान के लिए हितकारी होगा और इसके संचालित होने के बाद संपूर्ण क्षेत्र का विकास होगा। इस त्रिपक्षीय समझौते में ईरान में चाबहार बंदरगाह के जरिए भारत, ईरान और अफगानिस्‍तान के बीच पारगमन और परिवहन गलियारा स्‍थापित किया जाएगा। चाबहार बंदरगाह, ईरान के दक्षिणी तट पर सिस्‍तान-बलूचिस्‍तान प्रांत में है और भारत के पश्चिमी तट से यहां तक पाकिस्‍तान से गुजरे बिना आसानी से पहुंचा जा सकता है। 


म्‍यांमा नौसेना प्रमुख  की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन से मुलाकात

म्‍यांमा के नौसेना प्रमुख एडमिरल टिन आंग सां ने कल नई दिल्‍ली में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन से मुलाकात की। श्री आंग सां 18 सितंबर से भारत की चार दिनों की यात्रा पर हैं। उन्‍होंने नौसेना प्रमुख सुनील लांबा से भी मुलाकात की। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार उनकी यात्रा का उदे्श्‍य भारत और म्‍यांमा के बीच दि्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत बनाना है।    

   

रूपया, डॉलर के मुकाबले 54 पैसे कमजोर, एक डॉलर की कीमत 64 रूपये 81 पैसे हुई
अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपए में डॉलर के मुकाबले 54 पैसों की भारी गिरावट दर्ज हुई और एक डॉलर की कीमत 64 रूपये 81 पैसे दर्ज हुई। जो रुपए का ढाई महीने से अधिक का न्‍यूनतम स्‍तर है। रुपए में ये गिरावट अमरीकी केन्‍द्रीय बैंक द्वारा इस वर्ष ब्‍याज दर में बढ़ोत्‍तरी करने का संकेत देने के बाद आई। जिसके चलते कंपनियों और आयातकों ने डॉलर की भारी खरीदारी की और डॉलर में वैश्‍विक मजबूती आ गई।  शेयर बाजारों में बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्स तीस अंकों की मामूली गिरावट दर्ज करता हुआ 32 हजार 370 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 19 अंक कम होकर 10 हजार 122 पर आ गया।
 

पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों में भारत को एक स्वर्ण और दो कांस्य पदक मिले                                   

तुर्कमेनिस्तान के अशगाबात में चल रहे पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों में भारत ने कल पांचवें दिन एक स्वर्ण और दो कांस्य पदक जीते। अजय कुमार सरोज ने पुरूषों की 1500 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं के कुराश में नेहा सोलंकी ने 87 किलोग्राम से अधिक भार वर्ग में और ज्योति ने 87 किलोग्राम से कम भार वर्ग में कांस्य पदक जीते। भारत के अब चार स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक हो गये हैं और वह पदक तालिका में सातवें स्थान पर है। मेज़बान तुर्कमेनिस्तान शीर्ष पर बना हुआ है।

  

खबरी दुनिया 
---''  गुरुवार को अखबारों ने अलग-अलग खबर को अपनी सुर्खी बनाया है। भूकंप से दहला मैक्सिको, 248 मरे-जनसत्ता की पहली खबर है। राजस्थान पत्रिका ने लिखा है- 32 साल बाद फिर उसी दिन जलजला। दैनिक ट्रिब्यून ने यह खबर सचित्र दी है।''--- 
 

---'' दैनिक जागरण ने वित्तमंत्री का बयान दिया है- विकास को रफ्तार देगा प्रोत्साहन पैकेज, अर्थ-व्यवस्था में जान फूंकने वाले उपायों की घोषणा जल्द होगी।''--- 
 

---'' राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- यूनिटेक को राहत नहीं, आम्रपाली के खिलाफ पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, कोर्ट का निवेशकों को 80-80 हजार देने का निर्देश।''--- 
 

---'' दुर्गा प्रतिमा विसर्जन पर रोक को लेकर पश्चिम बंगाल की ममता सरकार को कलकत्ता उच्च न्यायालय की फटकार दैनिक जागरण में है। पत्र ने न्यायालय के हवाले से लिखा है-  विसर्जन और मोहर्रम साथ संपन्न कराने से क्यों डर रही है सरकार। उच्चतम न्यायालय ने कहा, समुदायों में दरार पैदा न करे ममता सरकार- नवभारत टाइम्स की सुर्खी है।''--- 
 

---'' हिंदुस्तान ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी प्रकाशित की है- पुरानी एंटीबायोटिक दवाएं बेअसर हो रही हैं।''---     
 

---'' राष्ट्रीय सहारा लिखता है- नौ दिन तक गरबा के रंग में रंग जाएगा गुजरात। दैनिक भास्कर ने कोलकाता में मां दुर्गा के स्वागत में सड़क पर बनी एक किलोमीटर से ज्यादा लंबी देश की सबसे बड़ी रंगोली का चित्र दिया है।''--- 
 

 

राजस्थान समाचार विशेष   


वैशाली नगर के राजकीय विद्यालय में एक करोड़ के इनडोर खेल स्टेडियम का शिलान्यास
अजमेर,    वन, पर्यावरण युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेलों को एक नया रूप देने के लिए निचले स्तर तक खेल सुविधाएं मुहैया करा रही है। शीघ्र ही राजस्थान देश में खेलों की नयी शक्ति के रूप में उभरेगा। अजमेर के नए इनडोर स्टेडियम में खिलाड़ियों को टेनिस, बैड मिंटन, कुश्ती एवं मुक्केबाजी जैसे खेलों में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा । श्री खींवसर ने आज शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी के साथ वैशाली नगर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले इनडोर खेल स्टेडियम का शिलान्यास किया। शिलान्यास समारोह में शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, पार्षद श्री चन्द्रेश सांखला एवं अध्यक्ष श्री अरविंद यादव भी उपस्थित रहे।   शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर के लिए यह एक ऎतिहासिक क्षण है। युवाओं को खेल के लिए सुविधाएं उपलब्ध होगी। इससे उनकी प्रतिभाओं में निखार आएगा तथा वे प्रतियोगिताओं में अजमेर का नाम रोशन करेंगे। इस अवसर पर राजस्थान बैड मिंटन संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री सोमरत्न आर्य, जिला खेल अधिकारी श्री अभिमन्यू चौधरी, राजकीय उच्च माध्यकि विद्यालय वैशाली नगर के प्रधानाचार्य श्री महावीर सिंह, आरएसआरडीसी के परियोजना निदेशक श्री राजेश मोदी सहित विभिन्न खेल संघों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 


कोटा में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबन्धन एवं गुणवत्ता सुधार केन्द्र का शिलान्यास व मॉडल डेयरी का उदघाटन
कोटा,  कृषि पशुपालन मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी ने कहा कि युवा स्वरोजगार हेतु प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन आधारित लघु उद्योगों की स्थापना कर सफल उद्यमी बने यही कृषि का मूलमंत्र है। उन्होंने कहा कि आनेवाला समय खेती का है नवाचार अपनाकर कृषि प्रसंस्करण एवं दुग्ध व्यवसाय के क्षेत्र में नया मुकाम हासिल किया जा सकता है।  कृषि मंत्री शनिवार को कृषि विश्वविद्यालय कोटा में 292.70 लाख की लागत से बनने आले कृषि प्रौद्योगिकी प्रबन्धन एवं गुणवत्ता सुधार केन्द्र के शिलान्यास, नव निर्मित मॉडल डेयरी इकाई के उद्घाटन के बाद कृषि विज्ञान केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवा उद्यमियों को सम्बोधित कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि खेती में नवाचार अपनाने की आवश्यकता है, प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्घन के द्वारा अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। औषधीय फसलों, जैतुन, क्युनिवा, लहसुन, सोयाबीन के अनेक उपयोगी उत्पाद प्रसंस्करण के द्वारा सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा युवाओं को खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी स्थापना के लिए अनुदान दिया जा रहा है इसका फायदा लेने के लिए जागरूक होना होगा तथा जनप्रतिनिधियों को भी पात्र लोगों को प्रेरित करना होगा।  इस अवसर पर उन्होनें कृषि विश्वविद्यालय, कोटा के न्यूज लेटर का विमोचन किया।
राष्ट्रीय कृषि योजना के अन्तर्गत कृषि विज्ञान केन्द्र पर निर्मित मॉडल डेयरी इकाई का उद्घाटन भी डॉ. सैनी द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि ए-2 दूध की भारी मांग को देखते हुए देशी गायों की उत्पादकता बढाकर किसानों की आय में बढोतरी की जा सकती है। ए-2 दूध मुम्बई एवं दिल्ली में 100 से 200 रूपये प्रति लीटर तक बिक रहा है। इस अवसर पर हेमन्त विजयवर्गीय, जयवीरसिंह अमृतकुआ, प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. के.एम. गौतम, अनुसंधान निदेशक डॉ. प्रताप सिंह, निदेशक मानव संसाधन विकास डॉ. के.एन. ओझा, निदेशक पी.एम.ई डॉ. ममता तिवारी एवं कृषि विज्ञान केन्द्र कोटा के प्रभारी डॉ. महेन्द्र सिंह, सयुक्त निदेशक कृषि पीके गुप्ता सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

                                                                

उच्च शिक्षा मंत्री ने कुंआरिया में विशाल पशु मेले का उद्घाटन किया
राजसमन्द ,  उच्च, तकनीकि एवं संस्कृत शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर राजस्थान में समग्र विकास के सुनहरे परिदृश्य दिखाने में जुटी हुई है और इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश तीव्रतर विकास के क्षेत्र में अग्रणी पहचान बनाता जा रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी गुरुवार को राजसमन्द जिले के कुंआरिया में पांच दिवसीय विशाल पशु मेले के उद्घाटन समारोह में उपस्थित पशुपालकों, विक्रेताओं, मेलार्थियों एवं बड़ी संख्या में उपस्थित ग्राम्यजनों को संबोधित कर रही थी। 
समारोह में जिलाप्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी, नगर परिषद के सभापति श्री सुरेश पालीवाल, उप जिलाप्रमुख श्रीमती सफलता गुर्जर, उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल, प्रधान श्रीमती रीना कुमावत, उप प्रधान श्री भरत पालीवाल, विकास अधिकारी श्री प्रदीपकुमार इनाणिया, समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा, महेन्द्र टेलर, मानसिंह बारहठ, महेश आचार्य, गणेश पालीवाल, जिला परिषद सदस्य श्री दिनेश भील, पूर्व प्रधान देऊबाई खटीक, पूर्व उपप्रधान श्री दिनेश बड़ाला, पंचायत समिति सदस्य श्री मुकेश शर्मा, गणेश पोरवाल, सरपंच दौलतसिंह शक्तावत सहित क्षेत्र के ग्राम्य जन प्रतिनिधिगण, अधिकारीगण उपस्थित थे।   

                                                                                                                    
राजसमन्द शहर के धोईन्दा में 148 लाख की परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास
 राजसमन्द ,  उच्च, तकनीकि एवं संस्कृत शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि लोक कल्याण और आंचलिक विकास की भावना के साथ दृढ़ संकल्पित होकर किए गए 
 कार्यों  से राजसमन्द जिले ने बहुआयामी सुनहरे विकास को पाया है तथा सरकार की मंशानुरूप राजसमन्द जिले ने भी शिक्षा, सड़क, पेयजल आदि मूलभूत सुविधाओं में व्यापक बढ़ोतरी के आयाम हासिल किए हैं।  मंत्री श्रीमती माहेश्वरी गुरुवार को राजसमन्द जिला मुख्यालय स्थित धोइन्दा उपनगर में नगर परिषद द्वारा 148 लाख की विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि धोइन्दा में 148 लाख रुपये की लागत से कई विकास कार्य किए जाएंगे। इनमें धोईन्दा तालाब की रिंग रोड, बाउण्ड्री वॉल तथा अन्य विकास कार्य प्रमुख हैं। इन  कार्यों  से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा जलाशय के नैसर्गिक सौन्दर्य में भी इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि इस तालाब के लिए ओवरफ्लो नाले का भी निर्माण करवाया जाएगा जिससे बरसाती पानी को संरक्षित करने के साथ ही इसकी व्यवस्थित निकासी सुनिश्चित होगी।  इस अवसर पर नगरपरिषद उप सभापति श्री अर्जुन मेवाड़ा, उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, पार्षद खुशकमल कुमावत, मोहन, पुष्पा पालीवाल, निलोफर, महेन्द्र टेलर, सत्यनारायण पूर्बिया सहित पार्षदगण, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे। 


गृह मंत्री ने किया मंगलवाड़ में उप तहसील भवन के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण
 मंगलवाड़ ,   गृह एवं न्याय, गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा, जेल, आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए संकल्पबद्ध है। सरकार ने पंचायतों के विकास के लिए काफी पैसा दिया है, ताकि गांवों का समुचित विकास हो। गृह मंत्री श्री कटारिया गुरुवार को  मंगलवाड़ में उपतहसील भवन के नवनिर्मित भवन का फीता काटकर लोकार्पण करने के बाद समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनता की सेवा करना, उनकी तकलीफ दूर करना हमारा धर्म है। क्षेत्र में जितना विकास हुआ हैं, इसमें विधायक की मेहनत नजर आती है। इससे पूर्व, गृह मंत्री श्री कटारिया ने मंगलवाड़ में पुर्नगठित जल प्रदाय योजना का शिलान्यास भी किया।  बड़ी सादड़ी विधायक श्री गौतम दक ने कहा कि साढ़े 3 साल में विकास के नये आयाम स्थापित किए हैं। विकास के कार्यों को गृह मंत्री ने मूर्तरूप देने का कार्य किया हैं। इस अवसर पर प्रधान श्री मुकेश खटीक, पूर्व विधायक छगनलाल सिसोदिया, पूर्व प्रधान श्री ललित ओस्तवाल, पंचायत समिति सदस्यगण, जनप्रतिनिधिगण, सरपंच, जिला पुलिस अधीक्षक श्री प्रसन्न कुमार खमेसरा, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार उपस्थित थे। 


राजकीय विधि महाविद्यालय चूरू का लोकार्पण 
चूरू,  ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि लोकतंत्र में बिना विधि के सभ्य समाज की कल्पना नहीं कर सकते। श्री राठौड़ गुरुवार को जिला मुख्यालय पर 4 करोड़ 38 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित राजकीय विधि महाविद्यालय चूरू का लोकार्पण कर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के निर्माण में विद्यालय एवं कॉलेज में प्राप्त संस्कार एवं वातावरण का महत्ती योगदान होता है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान दुनिया का श्रेष्ठतम संविधान है जहां हर वर्ग, समाज, समुदाय को समानता के आधार पर न्याय प्राप्त है। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने हमें मौलिक अधिकार प्रदान कर हर क्षेत्र में विकास की और प्रशस्त किया है। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने लॉ कॉलेज के वर्ष 2010 से 2017 तक के कार्यकाल में रहे छात्रसंघ अध्यक्षों का साफा बांधकर, माल्यार्पण एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। ठेकेदार इमरान भाटी द्वारा विधि कॉलेज को एक वाटर कूलर भेंट करने पर पंचायती राज मंत्री ने सम्मानित किया। समारोह में विधि कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एस.के. सैनी ने कहा कि चूरू के विद्यार्थियों के लिए विधि कॉलेज एक ऎतिहासिक सौगात है। उन्होंने कहा कि कॉलेज में स्वपोषित योजनान्तर्गत एल.एल.एम. की पढाई कराई जा रही है। इस अवसर पर सभापति विजय कुमार शर्मा, उप जिला प्रमुख सुरेन्द्र स्वामी, राजकीय लोहिया कॉलेज की प्राचार्य डॉ. मधुरिमा भारद्वाज, छात्रसंघ अध्यक्ष मो. अजीज चौहान, विक्रमसिंह कोटवाद, धनराज सैनी, ओम सारस्वत, वार्ड पार्षद बिमला गढवाल, पूर्व प्राचार्य, व्याख्यातागण, अधिवक्ता, विधि छात्र-छात्राएं एवं शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 खेल-जगत   
पी.वी. सिंधु जापान ओपन बैडमिंटन के दूसरे दौर में हार कर प्रतियोगिता से बाहर, किदाम्बी श्रीकांत और एच.एस. प्रणय क्वार्टरफाइनल में पहुंचे 

रियो ओलंपिक और विश्‍व चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता पी.वी.सिंधु तोक्‍यो में खेली जा रही जापान ओपन सुपर सीरीज़ बैडमिंटन प्रतियोगिता से बाहर हो गई हैं। चौथी वरीयता प्राप्‍त सिंधु दूसरे दौर के अपने मैच में जापान की नोज़ोमी ओकुहारा से सीधे सेटों में हार गईं।
पुरूषों के सिंगल्‍स में के.श्रीकांत और एच.एस प्रणय क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। श्रीकांत ने जहां हांगकांग के हू यून को हराया, वहीं प्रणय ने ताइपे चीन के ह्सू जेन हायो को हराया। समीर वर्मा हार कर बाहर हो गए।
मिक्‍स्‍ड डबल में प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्‍की रेड्डी की जोड़ी भी अंतिम आठ में पहुंच गई है।

 

 

22 सितम्बर, 2017

 

 

 होटल जयपुर अशोक राजस्थान  एवं ललिता महल पैलेस मैसूर कर्नाटक सरकार को हस्तांतरित
 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय पर्यटन विकास निगम लि. की यूनिट होटल जयपुर अशोक, तथा ललिता महल पैलेस होटल मैसूर को क्रमश राजस्थांन सरकार एवं कर्नाटक सरकार को हस्तांतरित करने और आईटीडीसी के शेयरों के मैसर्स डॉनई पोलो अशोक होटल कार्पोरेशन में विनिवेश को मंजूरी दी।   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने भारतीय पर्यटन विकास निगम लि. की यूनिट होटल जयपुर अशोक, जयपुर तथा ललिता महल पैलेस होटल मैसूर को क्रमश राजस्थान सरकार एवं कर्नाटक सरकार को हस्तां तरित करने और आई टी डी सी के शेयरों के मैसर्स डॉनई पोलो अशोक होटल कार्पोरेशन में विनिवेश को मंजूरी दे दी है। भारत सरकार की विनिवेश नीति के अनुसार यह निर्णय लिया गया है कि आई टी डी सी होटलों की संपत्तियों को उन राज्यों को जहां ये मौजूद हैं, पट्टे/उपपट्टे पर दे दिया जाए और जहां राज्यआ पट्टे/उपपट्टे पर इन्हें लेने के लिए सहमत न हो, वहां इन संपत्तियों को सरकारी मूल्यांकित कीमत पर राज्यों को वापस लौटा दिया जाए। यह नीति इस बात को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई हैं कि व्यवसायिक आधार पर होटलों का प्रबन्ध सरकार अथवा उसके निकायों का काम नहीं है।  सरकार की विनिवेश की नीति के अनुपालना में पर्यटन मंत्रालय ने अब तक होटल लेक व्यू अशोक, भोपाल, होटल ब्रह्मपुत्र अशोक, गुवाहाटी, होटल भरतपुर अशोक, भरतपुर की संपत्तियों की यूनिटों को संबंधित राज्य सरकारों को हस्तांरतरित कर दिया है। इसके अलावा आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति द्वारा होटल जनपथ, नई दिल्ली को शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार को हस्तां तरित किए जाने की सैद्धांतिक रूप से भी मंजूरी दी जा चुकी है।  सरकार की उपरोक्त विनिवेश नीति के क्रम में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति में भारतीय पर्यटन विकास निगम लि. की यूनिट होटल जयपुर अशोक, जयपुर तथा ललिता महल पैलेस होटल मैसूर को क्रमश राजस्थान सरकार एवं कर्नाटक सरकार को हस्तािंतरित करने का निर्णय लिया है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने आईटीडीसी के डॉनई पोलो अशोक होटल कार्पोरेशन, ईटानगर के 51 प्रतिशत इक्विक्टि शेयरों को अरूणाचल प्रदेश सरकार के पक्ष में विनिवेश को मंजूरी दे दी है।     

 

सरकार मौजूदा आर्थिक स्थिति के मद्देनजर वृद्धि में सुधार के लिए आवश्‍यकता पड़ने पर अतिरिक्‍त उपाय करेगी
वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकार मौजूदा आर्थिक स्थिति के मद्देनजर वृद्धि में सुधार के लिए आवश्‍यकता पड़ने पर अतिरिक्‍त उपाय करेगी। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्‍तमंत्री ने कहा कि पिछले दो दिन के दौरान उन्‍होंने संबंधित मंत्रियों और सचिवों से कई बैठकें की हैं और अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की है।
वित्‍तमंत्री श्री जेटली ने संकेत दिया है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत कम करने के लिए इन पर उत्‍पाद शुल्‍क में कटौती करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। उन्‍होंने कहा कि सरकार को सार्वजनिक खर्च बढ़ाने के लिए राजस्‍व की जरूरत है। वित्‍तमंत्री ने साथ ही यह भी कहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मौजूदा वृद्धि अस्‍थायी है और जल्‍द ही स्थिति सामान्‍य हो जायेगी। वित्‍तमंत्री ने पेट्रोलियम उत्‍पादों पर कर नहीं घटाने के लिए केन्‍द्र को निशाना बनाने के लिए विपक्ष की आलोचना की।
जहां उन राजनीतिक दलों की सरकारें है राज्‍यों में, वो स्‍टे्टस कितना टैक्‍स ले रही है पेट्रोल पर और जो केन्‍द्र को भी टैक्‍स आता है पेट्रोल से उसका 42 परसेन्‍ट भी स्‍टे्टस को जाता है, तो कांग्रेस और सीपीएम की जहां राज्‍य सरकारें है वो कह दे कि उनको नहीं चाहिए पेट्रोल से टैक्‍सेशन। चाहें सेन्‍ट्रल शेयर का अपने राज्‍यों में जो वैट लेती है।
केंद्रीय म‍त्रिमंडल ने बैठक में अन्य अनेक फैसले लिए। 
सरकार का 17 सरकारी प्रेसों का विलय कर इसकी संख्‍या पांच करने का निर्णय। सरकार ने वर्तमान 17 सरकारी प्रेसों का विलय कर इनकी संख्‍या पांच करने का निर्णय किया है। इसका उद्देश्‍य प्रेसों का पुनर्गठन और आधुनिकीकरण करना है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस प्रक्रिया के कारण काम से बाहर हुए कर्मचारियों को नई प्रेस में तैनात किया जाएगा। आज भी 17 प्रिटिंग प्रेसेज है। इन 17 को अब मर्ज किया जा रहा है इनके फंक्‍शन्‍स को और मर्ज और मॉर्डेनाइज करने के बाद ये पांच प्रिटिंग प्रेसेज में इनके फंक्‍शन्‍स मर्ज कर दिये जाएंगे।
एक अन्‍य फैसले में मंत्रिमंडल ने समेकित बाल विकास योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी और स्‍कूल नहीं जाने वाली किशोरियों को पूरक पोषाहार की बढ़ी कीमत मानक को मंजूरी दी है। अगले तीन वर्ष के दौरान इस पर लगभग 12 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। चाइल्‍ड का एडिशनल न्‍यूट्रिशियन होता है, वो छह रूपये होता था, उसका आठ किया गया है। एडोलेसेंट और प्रेग्‍नेंट वूमैन का जो सात था उसको साढ़े नौ रूपये किया गया है और जो बहुत ज्‍यादा कमजोर थे सीवियरली मैलन्‍यूट्रिशियन, वो नाइन रूपिज नौ रूपये से 12 रूपये किया गया है।
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के वेतन के बराबर, उत्‍पादकता पर आधारित बोनस की मंजूरी दे दी है। इससे लगभग 12 लाख 30 हजार अराजपत्रित कर्मचारियों को फायदा होगा। वित्‍त मंत्री ने बताया कि यह फैसला रेलवे सुरक्षा बल, आर पी एस तथा रेलवे सुरक्षा विशेष बल कर्मचारी पर लागू नहीं होगा।
रेलवेज के जो नॉन-गजटिड एम्‍प्‍लाइज है, इनको प्रोडेक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस पिछले वर्ष का देना था 2016-17 का, जो फार्मूला था, उसके हिसाब से ये 72 दिन का बनता था, लेकिन क्‍योंकि पहले छह वर्षों से एक परम्‍परा थी कि सेवन्‍टी ऐट डेज 78 दिन का दिया जाए, तो सेवन्‍टी ऐट 78 दिनों का प्रोडेक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस मंत्रिपरिषद ने अपरूव किया है।
बोनस का भुगतान दशहरा पूजा की छुट्ट‍ियों से पहले कर दिया जाएगा।
खेलों भारत कार्यक्रम में भारी बदलाव करने की भी स्‍वीकृति। 17 अरब 56 करोड़ रुपये की लागत से खेलो भारत कार्यक्रम में भारी बदलाव करने को भी म‍त्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है इसे 2017-18 से 2019-20 की अ‍वधि में लागू किया जाएगा। खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा कि इससे सम्‍पूर्ण खेल गतिविधियों पर प्रभाव पड़ेगा जिनमें बुनियादी सुविधाएं, प्रतियोगिता ढांचा और खेल अर्थव्‍यवस्‍था शामिल है।  अभी तक जो खेल की जो स्‍कीमस होती थी, वो स्‍टेडियम निर्माण से ज्‍यादा फोकस करती थी, कि ये स्‍टेडियम निर्माण तक सीमित नहीं रहेगी। ये व्‍यक्तित्‍व निर्माण, खिलाडि़यों का डेवलपमेंट और एक तरह नये भारत के डेवलपमेंट उसके निर्माण की तरफ फोकस होगा इस पर। गांव से लेकर ग्‍लोबल गेम्‍स तक एक सीमलैस नेटवर्क होगा।
मंत्रिमंडल ने जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए विशेष औद्योगिक पहल योजना, उड़ान की अवधि अगले वर्ष 31 दिसम्‍बर तक बढ़ाने को स्‍वीकृति दे दी है।
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल को आज राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन में प्रगति तथा अधिकार प्राप्‍त कार्यक्रम समिति और राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के संचालन समूह के फैसलों के बारे में जानकारी दी गई। इस संबंध में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि राष्‍ट्रीय स्वास्‍थ्‍य मिशन के दौरान पांच वर्ष से कम उम्र के बच्‍चों की मृत्‍यु दर घटकर आधी हो गई है।
जो एनडीजी गोल-4 था, डेट वाज अंडर-5 मोरटेलिटी रेट। इस अंडर-5 मोरटेलिटी रेट में हमें फोर्टी टू पर पहुंचना था और हम 2015 में ही फोर्टी थ्री पर पहुंच गये है, इसलिये जो मिलिनियम डेवलपमेंट गोल्‍स थे, उसको हमने एचिव किया है।

 


पाक ने नियंत्रण रेखा पर फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया

पाकिस्‍तान ने जम्‍मू-कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा पर फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया है। गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया और दो घायल हो गए हैं वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने श्रीनगर में आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने केरन सेक्‍टर में सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया। भारतीय सेना ने भी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्‍तान ने जम्‍मू-कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया है। गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया और दो घायल हो गए हैं वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने श्रीनगर में आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने केरन सेक्‍टर में सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया। सूत्रों ने बताया घायल हुए तीन जवानों को विमान से श्रीनगर के सेना अस्‍पताल में इलाज के लिए लाया गया जिनमें से एक घायल जवान ने दम तोड़ दिया। भारतीय सेना ने भी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है।           

 उधर,जम्‍मू- कश्‍मीर में सुरक्षाबलों ने संयुक्‍त कार्रवाई में हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी आदिल अहमद को गिरफ्तार किया है। इसे अनन्‍तनाग के बिजबिहाड़ा से गिरफ्तार किया गया। सुरक्षाबलों और स्‍थानीय पंचायत अधिकारियों पर हमले के कई मामालें में आदिल की तलाश थी।


सरकार ने रोहिंग्‍या मुद्दे पर U टर्न लिया 
वित्‍त मंत्री जेटली ने कहा है कि सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय में दाखिल शपथ पत्र में रोहिंग्‍या मुद्दे पर अपने नीतिगत फैसले के बारे में बताया है। बुधवार को उन्‍होंने नई दिल्‍ली में कहा कि यह एक नीतिगत मुद्दा है और इसे शीर्ष न्‍यायालय के सामने रखा गया है। अब देश की सुरक्षा के कारण क्‍या है? देश की विदेश नीति इस संबंध में क्‍या है? हमारी ह्युमेनीटेरियन कंसीड्रेशनस क्‍या है? हम मदद भी कर रहे है बांग्‍लादेश की। देश के ऊपर जनसंख्‍या संतुलन पर क्‍या असर पड़ता है? ये सारे फैक्‍टर्स होते है। ये पोलिसी विषय है, जिस पर सरकार ने जो अपना निर्णय लिया है, वो एफिडेविट के रूप में सुप्रीम कोर्ट के सामने रख दिया है। सरकार ने दो दिन पहले उच्‍चतम न्‍यायालय में कहा था कि रोहिंग्‍या शरणार्थी अवैध अप्रवासी हैं।


तमिलनाडु विधानसभा में अगले आदेश तक  कोई बहुमत परीक्षण  नहीं: हाईकोर्ट

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु विधानसभा में बहुमत परीक्षण पर अगले आदेश तक रोक लगाई। न्‍यायालय अध्‍यक्ष के सत्‍ता परीक्षण कराने सहित ,ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. पार्टी के 18 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के 18 असंतुष्‍ट विधायकों की अयोग्‍यता संबंधी मामले की सुनवाई चार अक्‍तूबर तक के लिए स्‍थगित कर दी है, क्‍योंकि अध्‍यक्ष ने विस्‍तृत जवाब देने के वास्‍ते और वक्‍त मांगा है। न्‍यायालय ने यह अधिसूचित करने से भी मना किया है कि अयोग्‍य घोषित विधायकों की सीटे खाली हो गई हैं। इस आदेश से निर्वाचन आयोग इन चुनाव क्षेत्रों में न्‍यायालय का आदेश आने तक चुनाव प्रक्रिया शुरू नहीं कर सकेगा। विधि विशेषज्ञ का अनुमान हैं कि 4 अक्‍तूबर को मामले की अगली सुनवाई होने तक के लिए विधानसभा में विश्‍वासमत नहीं लाया जा सकता। एक अन्‍य सम्‍बद्ध मामले में अध्‍यक्ष के सत्‍ता परीक्षण कराने पर भी रोक लगाई गई है। लेकिन अध्‍यक्ष द्वारा विधायकों को अयोग्‍य घोषित करने पर न्‍यायालय ने कोई रोक नहीं लगाई है।


मेक्सिको में 7.1 तीव्रता के जबरदस्त भूंकप में 248  लोग मरे, आपातकाल घोषित
मध्य मेक्सिको में आये एक शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 248 लोग मारे गये हैं। इसके कारण राजधानी मेक्सिको सिटी में कई इमारतें गिर गईं। सात दशमलव एक तीव्रता के भूंकप के बाद राजधानी के हवाई अड्डे बंद कर दिये गये हैं और शहर में कई इमारतों को खाली कराया गया है। राहत और बचाव दल प्रभावित इलाकों में पहुंच गये हैं और इमारतों के मलबे में फंसे लोगों को निकालने में जुटे हैं। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र मेक्सिको सिटी से लगभग 120 किलोमीटर दूर फुएबला के एटेनसिंगो के पास 51 किलोमीटर जमीन के नीचे था।
मैक्सिको में  मंगलवार को आये जबरदस्‍त भूकंप में एक स्‍कूल की इमारत के मलबे में दबे 21 बच्‍चे भी शामिल हैं। नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार यह मौतें राजधानी मैक्सिको सिटी, मोरलोस, पूएब्‍ला और गेर्रेरो में हुई हैं। मैक्सिको सिटी और आसपास के इलाकों में कई इमारतें बुरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गई हैं। मैक्सिको सिटी के महापौर माइकल एंजेल मेंक्रा ने कहा है कि अकेले राजधानी में ही 44 स्‍थानों पर इमारतें ढह गई हैं। सेना के जवान बचाव दल मलबे में दबे लोगों की तलाश में जुटे हैं। मैक्सिको सिटी में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। तीस लाख अस्‍सी हजार घरों की बिजली और गैस आपूर्ति ठप हो गई है। राष्‍ट्रपति एनरिक पेन्‍या नीएतो ने कहा है कि स्‍कूल भवन के ढह जाने से बीस से अधिक बच्‍चों की मौत हो गई और तीस बच्‍चे लापता हैं। उन्‍होंने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता मलबे में दबे लोगों को बचाना और घायलों को चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराना है। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने कहा है कि रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता सात दशमलव एक मापी गई और इसका केंद्र राजधानी मैक्सिको सिटी से करीब 123 किलोमीटर दूर पूएब्‍ला राज्‍य के पास था। मैक्सिको सिटी में बत्‍तीस वर्ष पहले 19 सितम्‍बर 1985 को ऐसा ही जबरदस्‍त भूकंप आया था जिसमें दस हजार से अधिक लोगों की मृत्‍यु हो गई थी।    
हरिकेन तूफान, मारिया आज कैरिबियन द्वीप प्यूरेतो रीको तट से टकराया। इसके प्रभाव से भारी वर्षा हो रही है तथा दो सौ पचास किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। हरिकेन से पूरे प्यूरेतो रीको में तबाही की संभावना है।           

                                                                                                                                

SC  ने यूनिटेक से फ्लैट खरीदने वाले शिकायतकर्ताओं को मुकदमे की लागत भी देने को कहा

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पहली बार लीक से हटकर दी व्‍यवस्‍था में यूनिटेक से कहा है कि फ्लैट खरीदने वाले शिकायतकर्ताओं को मुकदमे की लागत भी दे, क्‍योंकि शिकायत सुनवाई आयोग ने उनके पक्ष में फैसला दिया है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति ए.एम खानविलकर और न्‍यायमूर्ति डी.वाई.चन्‍द्रचूड ने यूनिटेक को निर्देश दिया कि वह 39 फ्लैट खरीदारों को 80-80 हजार रुपये मुकदमा लागत दे।



भारत पेरिस समझौते से भी आगे बढ़ते हुए जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर काम करता रहेगा: विदेशमंत्री
भारत ने कहा है कि वह धरती और उसके पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व को समझता है और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर पेरिस समझौते से भी आगे बढ़ कर काम करता रहेगा। जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की चुनिंदा नेताओं के साथ न्यूयार्क में कल हुई बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत की प्रतिबद्धता भावी पीढ़ियों के लिए है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार भारत संयुक्त राष्ट्र के सभी संबंधित निकायों के साथ और विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय सौर सहयोग संगठन के साथ मिल कर काम करने को तैयार है। प्रवक्‍ता ने बताया कि श्रीमती स्वराज ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रां की अध्यक्षता में जलवायु समझौते के बारे में हुई बैठक में भी भाग लिया। श्रीमती स्वराज ने कहा कि प्रकृति के साथ सामंजस्य बना कर रहना और संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग भारतीय जीवनशैली और मूल्‍यों का केंद्र बिंदु रहा है।  श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा है कि भारत में निर्णायक और सशक्त नेतृत्व सत्ता में है और जो विश्वभर में अपने मित्रों को जोड़ने के विशेष प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत और कैरीबियाई समुदाय-कैरीकॉम के नेताओं के बीच कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बैठकों के दौरान बातचीत हुई हैं लेकिन अब दोनों पक्षों के बीच राजनीतिक और आर्थिक संबधों को आगे ले जाने और जनता के बीच संपर्क बढ़ाने की आवश्यकता है। कैरीकॉम 20 कैरेबियन देशों का समूह है जिसमें 15 सदस्य देश हैं और पांच सहयोगी देश हैं। श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा है कि फलस्तीन मुद़दे को समर्थन देना भारत की विदेश नीति का हिस्सा है। न्यूयार्क में गुटनिरपेक्ष आंदोलन की बैठक में श्रीमती स्वराज ने कहा कि फलस्तीन के लोगों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और एकजुटता को कम करके नहीं आंका जा सकता।


अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने बढ़ते आतंकवाद पर चिंता जताई

इस मुद्दे पर अमरीका की नई नीति का समर्थन किया।
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने आतंकवादी खतरे पर चिंता व्यक्त की है और इस मुद्दे पर अमरीका की नई रणनीति का समर्थन किया है। वे मंगलवार को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित कर रहे थे। श्री गनी ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की नई अफगान नीति ने तालिबान आतंकवादियों को साफ संकेत दे दिया है कि वे लड़ाई नहीं जीत सकते और उन्हें शांतिवार्ता के लिए आगे आना होगा। श्री ट्रम्प ने पाकिस्तान को लेकर भी सख्त रुख अपनाया है। श्री गनी ने पाकिस्तान से भी आग्रह किया कि वह शांति, सुरक्षा और क्षेत्रीय सहयोग पर अफगानिस्तान के साथ व्यापक वार्ता के लिए आगे आए।


गुतेरस ने म्यामां से रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ अपना सैन्य अभियान रोकने की अपील की
संयुक्त राष्ट्र महासचिव अन्तोनियो गुतेरस ने म्यामां से रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ अपना सैन्य अभियान रोकने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र का उद्घाटन करते हुए श्री गुतेरस ने संयुक्त राष्ट्र के पूर्व प्रमुख कोफी अन्नान की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि आंग सांग सू ची ने रोहिंग्या लोगों की नागरिकता की वकालत की थी। उन्होंने कहा कि म्यांमा में सैन्य कार्रवाई समाप्त कर रोहिंग्या लोगों तक मानवीय सहायता बे रोक-टोक पहुंचनी चाहिए।


 उत्तर प्रदेश में बेनामी भूमि के हस्तांतरण और विक्रय पत्रों में धांधली 
बेनामी भूमि के हस्तांतरण और विक्रय पत्रों में धांधली रोकने हेतु, उत्तर प्रदेश सरकार ने भूमि रिकार्ड को आधार के साथ जोड़ने की घोषणा की है। अपनी सरकार के कार्यकाल के छह महीने पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  मंगलवार को शाम लखनऊ में संवाददाताओं को बताया कि सरकार ने बेनामी भूमि के हस्तांतरण और विक्रय पत्रों में धांधली रोकने के लिए यह कदम उठाया है। प्रदेश सरकार ने जमीन की खतौनी आधार कार्ड नम्बर के उल्लेख के साथ जारी करने की प्रक्रिया शुरु करने के लिए केंद्र की अनुमति मांगी है। सरकार ने स्वयं स्वीकार किया है कि पिछले छह माह के दौरान जमीन के अवैध कब्जे संबंधी एक लाख 57 हजार शिकायतें प्राप्त हुई हैं। तथ्य यह है कि राज्य में जमीन संबंधी विवाद मुकदमेबाजी के प्रमुख कारणों में से एक है। और जमीन के अवैध कब्जे और कूट रशीद खरीद-फरोख्त की वजह से लाखों मुकदमें विभिन्न न्यायालयों में लंबित हैं। जानकारों का मानना है कि भू-अभिलेखों के रख-रखाव संबंधी व्यवस्था में यह एक स्वागत योग्य कदम है। 


पत्रकार बी. ए. राजाकृष्णन का निधन 
अनुभवी पत्रकार बी. ए. राजाकृष्णन का  मंगलवार को केरल में कोल्लम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। 70 वर्षीय राजाकृष्णन पिछले कुछ समय से बीमार थे। श्री राजकृष्णन, केरल शब्दम प्रकाशन के प्रबंध संपादक थे। केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने राजाकृष्णन के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि वे ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने पत्रकारिता के मूल्यों और आदर्शों को हमेशा उपर रखा।


                                                                                                                                    

कांग्रेस का है काम, भाजपा ने सिर्फ दिया नया नाम!

मोदी सरकार ने नोटबंदी के अलावा साढ़े तीन साल में एक भी योजना ऐसी नहीं है जो इस सरकार ने, नई दी हो: कांग्रेस 
सांसद एवंम कांग्रेस प्रवक्ता श्री राजीव शुक्ला ने  बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग साढ़े तीन साल इस सरकार को हो गए हैं, मैं भी योजना मंत्री रहा हूं। सुना है कि प्रधानमंत्री ऑफिस में एक economic review भी चल रहा है, जिसमें वित्त मंत्री भी शामिल थे। अगर साढ़े तीन साल का कार्यकाल देखा जाए और योजनाओं के हिसाब से आप देखें तो नोटबंदी के अलावा साढ़े तीन साल में एक भी योजना ऐसी नहीं है जो इस सरकार ने नई दी हो, कोई एक भी ऐसी योजना नहीं है जो उनकी अपनी Original योजना हो, जो इनके अपने दिमाग की सोच हो, जिसको उन्होंने खुद conceive करके launch किया हो। एक भी योजना नहीं है और चुनाव से पहले ये हमारी सारी योजनाएँ की इतनी जमकर आलोचना करते थे कि लोगों को गुमराह करके वोट हासिल कर लिए। सत्ता में आने के बाद सारी योजनाएं इनको सही लगने लगी और नाम बदल-बदल कर उन्हीं योजनाओं को लागू करना शुरु किया। कुछ का नाम नहीं बदल सकते थे, जैसे पहले मनरेगा का विरोध करते थे, फिर उसका नाम मनरेगा ही रखना पड़ा, उसका नाम तो बदल नहीं सकते थे। लेकिन तमाम योजनाएँ जो हैं सारी की सारी उनके इन्होंने नाम बदल दिए और उनको लागू किया। कुछ के नाम नहीं बदल सकते थे, उनको भी लागू किया और कहा कि बहुत अच्छा है जैसे आधार कार्ड। जब मैं योजना मंत्री था तब 68 करोड़ आधार कार्ड बन गए थे। उस समय मुझे याद है कि भाजपा द्वारा जमकर आधार कार्ड का विरोध किया गया और कहा गया इसमें तो आतंकवादी भी नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं, जबकि उसमें ऐसा कुछ नहीं था। वो तो एक पहचान पत्र था, सिर्फ identity establish करने के लिए था। उसका भारी विरोध किया था। यहाँ तक कि स्टेंडिग कमेटी की एक मीटिंग प्लानिंग कमीशन में करनी पड़ी, उनको समझाना पड़ा था कि उस योजना में कोई ऐसी बात नहीं है। आज आधार कार्ड ऐसा लगता है कि बड़ी उपयोगी योजना है। अगर यूपीए सरकार उस वक्त गलत कर रही थी, तो उसकी सारी योजनाएं क्यों ले ली। उनकी सारी बातें अब अच्छी लगने लगी। ये बात जनता को बताना जरुरी है। सत्ता में आते ही डॉ. मनमोहन सिंह सरकार की सारी नीतियाँ, सारी योजनाएँ, सारी बातें, सारे कार्यक्रम, सारी सोच सब कांग्रेस सरकार की अच्छी लगने लगी। सब योजनाओं की मैं आपको detail दे रहा हूं जो आपकी e-mail पर भेज दी गई हैं, कि कौन सी योजना का नाम बदला इन्होंने, कैसे लागू किया। 

तो ये सारी योजनाएं हैं, इसके अलावा आधार कार्ड वैसा का वैसा है, मनरेगा वैसा का वैसा है। इसके अलावा भाजपा ने GST का 5 साल विरोध किया, फिर उसी GST को अपनाकर उसको इन्होंने लागू तो किया लेकिन गलत ढंग से लागू किया कि आज व्यापारी, छोटे-छोटे दुकानदार सब परेशान हैं। इसको सही तरीके से कार्यांवित नहीं किया गया। कोई भी योजना जब भारत सरकार लागू करती है तो उस योजना को लागू करने में ढाई-तीन साल का समय लगता है। तो जो योजनाएं भारत सरकार ने लागू की थी, उसके आधे परिणाम आ चुके हैं। सारी योजनाएं लागू हो चुकी हैं। इन्होंने बाद में जब लागू किया, उनको कार्यांवित भी ठीक से नहीं किया, जिससे उनका पूरा लाभ लोगों को नहीं मिल पाया। तो जितनी भी योजनाएं हैं वो कांग्रेस, यूपीए सरकार की हैं, इनकी अपनी एक भी योजना नहीं है। नोटबंदी को छोड़कर, जिसमें त्राहि-त्राहि मच गई, एक रुपया भी काला धन नहीं निकला, GDP की ग्रोथ और गिर गई इससे, बेवजह लोग परेशान हुए। बी.के. चतुर्वेदी कमेटी प्लानिंग कमीशन पर बनी थी, जिसने reform suggest किए थे कि तमाम योजनाओं को काट कर 64-65 योजनाओं को लेकर आए थे कि ये योजनाएं होनी चाहिएँ और पैसे का वहाँ centralization होना चाहिए। बी.के. चतुर्वेदी रिफोर्म कमेटी की जो सिफारिशें थी, उनको आज तक इन्होंने लागू नहीं किया। 2013 के कैबिनेट में हमने उसको अप्रूव किया था, लेकिन उनका implementation नहीं हुआ। योजना आयोग को बदल कर नीति आयोग कर दिया, नीति आयोग का ये हाल है कि उसका जो वाईस चैयरमेन या Head होता है वो इस्तीफा देकर चला गया। तो सबकुछ अफरा-तफरी में, अनिश्चितता की स्थिति में चल रहा है और जिस तरह से देश का विकास होना चाहिए, योजनाएं लागू होनी चाहिए, वो नहीं हो रही हैं। ये चीजें ऐसी नहीं चल सकती, लेकिन देश इन्हीं चीजों से चलता है, उसका प्रभाव देश पर पड़ता है। जब इनको review कर रहे हैं, तो सही तरीके से करें, सबके सामने मानें। 

हमने सुना है कि चुनाव के वक्त जो consultancy ग्रूप था, उन्होंने माना है कि जो पिछली सरकार की योजनाएं थी, इन्होंने उनको ही नाम बदल कर लागू किया है।
तो जब इन्होंने जब यूपीए सरकार की सब योजनाएं अपनाई हैं, तो हममे क्या बुराई थी, जो आपने जनता को गुमराह करके लोगों को हमारे खिलाफ भडकाया और उन योजनाओं को गलत बताया, आज उन्हीं योजनाओं को आप सही बताने लगे। तो ये सब बातें हम आपके सामने रखना चाहते थे।

GST पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि GST पर हम लोगों की जो मांग थी, पार्टी की मांग थी वो थी कि GST टैक्स की दर की अधिकतम सीमा 18% होना चाहिए और तमाम वस्तुओं पर GST को उसके नीचे रखना चाहिए, ये हम लोगों की मांग थी, जिसके लिए सरकार तैयार नहीं थी। कुछ बातों को इन्होंने माना और कुछ को नहीं माना। जिस प्रारुप पर इन्होंने GST को लागू किया, हम जो चेतावनी देते थे, वो सही साबित हुआ। हम कहते थे कि GST सही तरह से लागू नहीं हो पाएगा और वही हो रहा है। लोगों को परेशानी हो रही है, लोगों की वर्किंग कैपिटल फंस रही है, लोगों का डाटा ट्राँसफर नहीं हो पा रहा है, रिटर्न फाईल नहीं हो पा रहे हैं, पूरी त्राहि-त्राहि मची हुई है। जिस तरह से हम समझा रहे थे, हमें बोला जा रहा था कि हम विरोध कर रहे हैं। अरे हम क्यों विरोध करेंगे, हम ही तो GST को लेकर आए थे, GST को visualize किया, 5 साल प्रयास किया लागू करने के लिए, लेकिन गुजरात सरकार, मध्यप्रदेश सरकार विरोध करती थी, वहाँ के मुख्यमंत्री विरोध करते रहे, इसलिए रुका। जो हमारा प्रारुप था GST का अगर उसके अनुसार GST लागू होता तो लोगों को कोई परेशानी नहीं होती। छोटे दुकानदारों को नुकसान नहीं होता, व्यापार भी सही चलता।
अरुण जेटली जी के बयान पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि हमारी सरकार के समय कच्चे तेल की अंतरार्ष्ट्रीय कीमत 115 -120 डॉलर प्रति बैरल थी, इसके बाद भी हम कोशिश कर रहे थे कि सब्सिडी देकर पेट्रोल, डीजल के दाम उसी स्थिति में रखे जाएं। आज आप ये कह रहे हैं कि राज्य सरकार ये करें, यही बात तो आपको याद होगा कि प्रणव मुखर्जी जी जब वित्त मंत्री थे, पार्लियामेंट में उन्होंने कहा था कि केन्द्रीय सरकार को 60 से 70 हजार करोड़ रुपए का टैक्स मिलता है और राज्यों को 1 लाख 5 हजार करोड़ रुपए टैक्स मिलता है और बीजेपी शासित जो राज्य थे वहाँ सबसे ज्यादा टैक्स वसूला जा रहा था। गुजरात में 24%, 28% क टैक्स वसूला जा रहा था। तो आज सबसे ज्यादा राज्य सरकारें तो भाजपा की हैं और उनके सहयोगियों की, तो वे पहल करें। हमारे समय में तो दो राज्य सरकारों ने कम किया था उनसे आपने काऊँटर सवाल नहीं किया कि सबसे ज्यादा तो राज्य सरकारें आपकी हैं, आप क्या कर रहे हैं। राज्य सरकार को छोडिए केन्द्र सरकार को जो सस्ता तेल मिल रहा है उसका लाभ उपभोक्ता को क्यों नहीं दिया जा रहा? राज्य में उनकी सरकारें सबसे ज्यादा है, हमारी तो अपने हिसाब से कम ले ही रही हैं। उनकी राज्य सरकारें सबसे ज्यादा टैक्स ले रही हैं। पहले तो जो भारत सरकार को फायदा हो रहा है, वोpass on क्यों नहीं हो रहा है? वहीं से शुरुआत कीजिए। यूपीए सरकार के समय हम कच्चे तेल के लिए आज से 70-75 डॉलर प्रति बैरल ज्यादा देते थे, आज जब वो सस्ता हुआ, पहले भारत सरकार वो pass onकरे। इसलिए वही वजह थी कि उस समय जो दाम 115 डॉलर होने के बावजूद आपको 60-70 रुपए में पेट्रोल मिलता था। आज 40-50 में हो जाता है, तब भी आपको उसी दाम में मिल रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने उस समय किया था, कर्नाटक सरकार भी अपने हिसाब से वाजिब दाम लेने की कोशिश की थी, शीला दीक्षित जी ने किए थे उस समय। They should counter question the Government now, why they are raising crude oil price between US$ 40 to 50 US$ per barrel, UPA used to get US$ 115-120 per barrel. Now why that benefit is not being passed? 

राहूल गाँधी जी के प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी में दिए भाषण पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि जहाँ तक राहूल जी ने अपने संबोधन में बहुत जरुरी मुद्दा उठाया है। आज सबसे बड़ी समस्या रोजगार की है। जब मैं योजना मंत्री थी तब भी ये डाटा आया था कि ढाई प्रतिशत की गति से जो युवा बढ़ रहा है, देश में अगर उन्हें हम नौकरी नहीं दे पाए तो बहुत मुश्किल होगी। अभी के आंकड़ों के हिसाब से 30 हजार युवा हर रोज नौकरी की लाईन में लग रहा है, लेकिन ये केवल 1/10 को नौकरी का इंतजाम कर पा रहे हैं। तो जो रोज बेरोजगार युवाओं की संख्या बढ़ रही है, उससे देश की स्थिति क्या होगी, ये देखने की चीज होगी। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या है, पहले इसको स्वीकार तो करो, बजाए इसके अगर आप defiance mood में कहेंगे कि नहीं सब कुछ सही चल रहा है, तो कैसे ठीक होगा। हम सब मिलकर इसका हल निकाल सकते हैं। उन्होंने कोई राजनीतिक आरोप नहीं लगाया। राहुल जी ने कहा कि देश में बेरोजगारी बड़ी समस्या है, हम सब मिलकर इसका हल निकालें, तो सहयोग की बात के हिसाब से इस समस्या का हल निकालना चाहिए। जिस तरह से अर्थव्यवस्था चल रही है, तमाम फैक्टरियाँ बंद हो रही हैं, कारखाने बंद हो रहे हैं, दुकानें बंद हो रही हैं, व्यापार बंद हो रहे हैं और अभी उर्जित शर्मा जी जो मोपिंग मर्चेंट मार्किट के Head हैं, उन्होंने फिक्की में address किया था, कहा था कि देश के 6000 entrepreneurs, जो कि मिलिनियर - बिलिनियर हैं, वो देश छोड़ कर बाहर चले गए। तो नौकरियाँ कौन देगा, लोग देश से बाहर भाग रहे हैं। जो व्यापारी हैं, छोटे-छोटे दुकानदार हैं, कॉरपोरेट सेक्टर, वो सब परेशान घूम रहे हैं। जो इनकी योजनाएं लागू हो रही हैं, वो सही नहीं हैं, सब परेशान हैं, तो नौकरी देगा कौन, सरकारी सेक्टर में नौकरी नहीं है, नई नौकरियाँ बनाने की योजना नहीं हैं। तो ये सारी समस्याएं हैं जो मिलकर हल करनी चाहिएँ। इसके लिए हम तैयार हैं। नौकरियों की समस्या हमेशा रही। नौकरी देने में हमारा जो प्रतिशत था वो सबसे ज्यादा था, ये सबसे बडी बात है।

इसी संदर्भ में एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि जो राहुल गाँधी जी ने बोला है उसकी आपको तारीफ करनी चाहिए। उन्होंने जनता जनार्दन को कहा कि हमारे अंदर शायद अहंकार आ गया था, उन्होंने एक गलती को स्वीकार किया है। नौकरी की समस्या वास्तव में खत्म नहीं हुई है। उनका कहने का अर्थ ये है कि हम भी समस्या से जूझ रहे थे, हम भी पूरी तरह से नौकरियाँ नहीं दे पाए, लेकिन जो हमारा नौकरी देने का अनुपात था, वो सबसे ज्यादा था। इन्होंने तो 2 करोड नौकरी प्रति वर्ष देने का वायदा किया था, ये तो कुछ लाख ही दे पा रहे हैं। वो भी ज्यादातर प्राईवेट सेक्टर में दे रहे हैं, तो ये बहुत बड़ी समस्या है।

एक अन्य प्रश्न पर कि श्री राहुल गाँधी जी ने कहा है कि केन्द्रीयकरण हो रहा है आज, क्या कहेंगे, श्री शुक्ला ने कहा कि उनका कहने का मतलब ये है कि जो सैंट्रलाईजेशन ऑफ पॉवर होता है, सरकार में वो ठीक नहीं होता, जैसे आज की सरकार में, एक तरह से सार्थक टिप्पणी की, आज की सरकार में पॉवर एक दम सैंट्रलाईजेशन 2 व्यक्तियों के बीच में है। 

गुजरात चुनाव के बारे में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि गुजरात में जो चुनाव होगा, वो कांग्रेस और बीजेपी के बीच होगा और जो है उसमें चुनाव जब घोषित होंगे, तब पार्टी बताएगी किसका साथ लेना है, लेकिन मुख्य चुनाव कांग्रेस और बीजेपी के बीच है। अब वघेला साहब पार्टी छोड़ कर चले गए, अब तीसरी पार्टी बनाकर वोट काटने की बात होती है, आप समझदार हैं, समझदार को इशारा ही काफी होता है। हमने उनको मंत्री बनाया, सारे पद दिए। हमने कब उनको पद से बाहर रखा, और क्या देती पार्टी उनको, आप ही सुझाव दीजिए।

अमित शाह जी के दिए बयान पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि हमारे यहाँ कोई मंत्री अपने आपको प्रधानमंत्री नहीं समझता था। हमारे यहाँ सब मंत्री और नेता प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी का सम्मान करते थे और उनके बताए निर्देशों पर काम करते थे। कोई कुछ भी कहता रहे और यह सच है कि इनके जो मंत्री हैं वो निश्चित रुप से भयभीत रहते हैं, डर रहता है, इसलिए ऐसा कह रहे होंगे। जहाँ तक भ्रष्टाचार का सवाल पूछा, तो आपको पता है कि संसद में चाहे व्यापम घोटाला हो, छत्तीसगढ़ का घोटाला है, कितना उठाया गया था इनको, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई।

एक प्रश्न पर कि कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने फटकार लगा कर ममता बेनर्जी से पूछा है कि क्यों दो समुदायों के लोग एक साथ त्यौहार नहीं मना सकते हैं, श्री शुक्ला ने कहा कि कोर्ट की टिप्पणी पर मैं कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं। कोर्ट के मामले में टिप्पणी करना सही नहीं है।

महेन्द्र सिंह धोनी पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि धोनी की जो प्रतिभा है, योगदान है, रिकोर्ड है, वो अपने आपमें अतुलनिय है, इस दृष्टि से उनको पदम भूषण पुरस्कार दिया जाता है, तो ये अच्छा है, एक उचित व्यक्ति को दिया जा रहा है। उनका योगदान भारत को जिताने में रहा है, संकटकालीन स्थिति में जिस तरह से उन्होंने मैच जिताए हैं और आज भी उनमें वो क्षमता है, आज भी वो फिट हैं और मैच जिताते हैं और उनके योगदान को देखते हुए ये एकदम सही फैसला है।

On the reaction of the Congress Party that Shri M.S. Dhoni is being considered for being conferred Padma Bhushan Award; Shri Shukla said he is a very deserving player to get the Padma Bhushan Award. His contribution to India cricket is immense. A plethora of records have been created by him and he has still got a lot of cricket left in him. Physically also, he is fit and he is still a match winning player. So, I feel the recommendation is justified and appropriate and he also deserves to be given the Padma Bhushan Award. 


समाचार संक्षेप में
> केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इग्‍नू, मुंबई विश्‍वविद्यालय और भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद को विदेशों से चंदा प्राप्‍त करने के लाइसेंस बनाए रखने के लिए अब आखिरी अवसर दिया है। गृह मंत्रालय ने कहा कि अगर ये संस्‍थान जुर्माना भरने के बाद अपनी आय और खर्च के ब्‍यौरे 18 अक्‍टूबर तक सरकार को देंगे तो वे विदेशों से चंदे के नियमन से संबंधित कानून एफ सी आर ए के तहत अपना पंजीकरण बनाए रख सकते हैं।
>  उच्‍चतम न्‍यायालय ने सिर्फ वरिष्‍ठ वकीलों को ही मामलों को बारी से पहले सूचीबद्ध कराने और उनकी सुनवाई के लिए अनुमति देने की पुरानी व्‍यवस्‍था आज से समाप्‍त कर दी है। मुख्‍य न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने स्‍पष्‍ट किया कि जिन अधिवक्‍ताओं के नाम रिकॉर्ड में शामिल होंगे केवल उन्‍हें ही मामलों की बारी से पहले सुनवाई कराने का अधिकार होगा।
>  पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय ने रायन इंटरनेशनल स्‍कूल के तीन न्‍यासियों की अग्रिम जमानत की अर्जी पर हरियाणा सरकार को नोटिस भेजा है। हालांकि न्‍यायालय ने गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। मामले की अगली सुनवाई सोमवार को होगी।  बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने भी 14 सितम्‍बर को अग्रिम जमानत की अर्जियां खारिज कर दी थी।
>  असम में, सुरक्षाबलों ने पश्चिमी कार्बी आंगलोंग जिले में हेनीट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल के पांच उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि सेना और पुलिस के संयुक्‍त दल ने दो दिन पहले तलाशी अभियान शुरू किया था। सुरक्षाबलों ने छिपे हुए उग्रवादियों के ठिकाने का पता लगाकर वहां से बड़ी मात्रा में राइफल और हथियार बरामद किए हैं।
>   जन मुक्ति मोर्चा का शिष्‍टमंडल केन्‍द्रीय मंत्री एस एस अहलूवालिया के नेतृत्‍व में कल गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिला और गोरखालैंड मुद्दे के समाधान के लिए त्रिपक्षीय वार्ता की मांग की। और त्रिपक्षीय वार्ता में केंद्र, पश्चिम बंगाल सरकार और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा को शामिल किया जाना चाहिए। पांच सदस्‍यों के शिष्‍टमंडल ने इस संकट के समाधान के लिए केंद्र के हस्‍तक्षेप की भी मांग की। 
> राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि शिक्षा का मूल उद्देश्‍य उत्‍कृष्‍ट व्‍यक्ति तैयार करना है। यही संपूर्ण मानवता के लिए महान सेवा भी है। नई दिल्‍ली के जीज़स एंड मेरी कॉलेज के स्‍वर्ण जयंती समारोह में राष्‍ट्रपति ने कहा कि ईसाई समुदाय ने उत्‍कृष्‍ट शैक्षिक सेवाएं देने में सराहनीय भूमिका अदा की है। उन्‍होंने विद्यार्थियों से अपील की कि वे समाज के उपेक्षित वर्ग की भलाई के लिए अपने ज्ञान का इस्‍तेमाल करें।
>
पंजाब के संगरूर जिले में कल पटाखे के एक गोदाम में हुए तेज धमाके से पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस धमाके से अठारह लोग घायल भी हुए हैं।
> उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि सबका साथ सबका विकास का सपना तब तक अधूरा है जब तक विकास का लाभ हर एक तक नहीं पहुंचता। नई दिल्‍ली में आज राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति, जनजाति हब की बैठक में बोलते हुए उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र के विकास के लिए सरकार कई स्‍तर पर काम कर रही है। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, जुआल ओरम, गिरिराज सिंह और शिवप्रताप शुक्‍ल ही मौजूद रहे।
>  कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है बेरोजगारी की वजह से तकलीफ झेलने के बावजूद दुनिया में आज श्री नरेन्‍द्र मोदी और श्री डोनल्‍ड ट्रंप जैसे नेता चुने जा रहे हैं। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भारत की प्रमुख समस्‍याओं को हल करने के लिए पर्याप्‍त काम नहीं कर रहे हैं। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष दो सप्‍ताह के दौरे पर अमरीका गए हुए हैं।
> सार्वजनिक स्थानों पर दशहरे के लिए बनाए जा रहे रावण के पुतलों को नष्ट करने और उन्हें जब्त करने पर दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है। दिल्‍ली सरकार ने पुतले बनाने की गतिवधि को सरकारी जमीन पर अतिक्रमण बताया है।

 


खबरी दुनिया
 


---''
देश की आर्थिक स्थिति पर वित्तमंत्री अरुण जेटली की बैठक अखबारों की अहम खबर है। नव भारत टाइम्स का कहना है कि सुस्त इकॉनमी पर सरकार में चिन्ता, आर्थिक वृद्धिदर घटी, तीन साल में सबसे कम पाँच दशमलव सात प्रतिशत हुई। राजस्थान पत्रिका भारतीय स्टेट बैंक के हवाले से लिखता है- तकनीकी नहीं वास्तविक है आर्थिक सुस्ती।''---
 

---'' रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे पर जनसत्ता ने वित्तमंत्री जेटली के हवाले से लिखा है- सुरक्षा पर फैसला हमारा हक। हिन्दुस्तान की सुर्खी है- सरकार ने रोहिंग्या शरणार्थियों को रोकने के लिए सीमाएं सील की। मणिपुर और मिजोरम में म्यांमा की सीमा से दो हजार लोगों के घुसने की आशंका। उधर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-रोहिंग्या मसले पर म्यांमा की नेता आंग सांग सू-ची ने तोड़ी चुप्पी- देश की सुरक्षा से समझौता नहीं। वीर अर्जुन लिखता है- रोहिंग्या आतंकी हमलों में शामिल।''--- 
 

---'' अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहले सम्बोधन पर दैनिक जागरण का शीर्षक है - इस्लामी आतंक का करेंगे खात्मा। आतंकवादियों को पनाह और वित्तीय मदद देने वाले देश होंगे बेनकाब। भारत ने कहा पाकिस्तान और उत्तर कोरिया के परमाणु रिश्तों की हो जांच।''--- 
 

---'' जनसत्ता लिखता है - दूरसंचार नियामक- ट्राई के नये कदम से घट सकती है कॉल दरें। इंटर कनेक्शन उपयोग शुल्क चौदह पैसे से घटा कर छह पैसे किया गया।''--- 
 

---'' दैनिक जागरण की बड़ी खबर है- बिल्डर से उगाही मामले में नेताओं से भी जुड़ रहे डी-कम्पनी के तार, अदालत ने दाऊद के भाई कासकर को आठ दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा।''---  
 

---'' हिन्दुस्तान की सुर्खी है - देसी हथियारों में आधे से ज्यादा विदेशी पुर्जे, सरकार उच्च रक्षा सामग्री में विदेशी कल पुर्जों की हिस्सेदारी बीस प्रतिशत से नीचे लाने की कर रही तैयारी।''--- 
 

---'' राष्ट्रीय सहारा का कहना है- त्योहारों पर घर जाने का बड़ा इंतजाम। रेलवे देशभर मे चलाएगा चार हजार विशेष रेलगाड़ियां। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष दो सौ ट्रेने बढ़ाई गई। टिकट बुकिंग में डिजिटीकरण प्रभावी नहीं, 50 फीसदी से अधिक आरक्षित टिकट नकद में ही बुक होते हैं।''-- 
 

राजस्थान समाचार विशेष  


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समस्त सेवाएं,अत्यावश्यक सेवा घोषित
जयपुर,   राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समस्त सेवाओं, कार्यालयों एवं उससे सम्बंधित समस्त सेवाआें को 17 सितम्बर से आगामी तीन माह तक अत्यावश्यक सेवा घोषित किया है। चिकित्सकों द्वारा सामूहिक अवकाश एवं हड़ताल से जन सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने और जन समुदाय को होने वाली भारी कठिनाई को देखते हुए राज्य सरकार ने यह कदम उठाया है। 


गृह मंत्री ने पाक विस्थापित हिन्दु नागरिकों को भारतीय नागरिकता प्रदान की 
जयपुर,    गृह मंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने बुधवार को दो पाकिस्तानी विस्थापित हिन्दु नागरिकों को भारतीय नागरिकता का प्रमाण पत्र जारी किया । इस अवसर पर गृह मंत्री आश्वासन दिया कि सभी पात्र पाक विस्थापितों को राज्य सरकार द्वारा भारतीय नागरिकता प्रदान करने में त्वरित कार्यवाही की जायेगी। भारतीय नागरिकता प्राप्त करने वालाें में उदयपुर निवासी श्रीमती सिंधिया पत्नी श्री भानुप्रताप एवं अजमेर निवासी श्रीमती अनमोल लखवानी पत्नी श्री दिनेश केवलरमानी है। दोनों के परिवारजनों ने सरकार के प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव, गृह श्री दीपक उप्रेती, गृह सचिव श्री मनीष चौहान, संयुक्त शासन सचिव श्री चेतन देवड़ा, विधायक श्री ज्ञानदेव आहुजा, वरिष्ठ उप शासन सचिव श्री सौभाग प्रसाद जसोरिया एवं निमित्तेकम सस्था के अध्यक्ष श्री जय आहुजा उपस्थित थे। 


लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के लिए 12 अपर जिला न्यायाधीश न्यायालयों के शिविर आयोजित होंगे
जयपुर,    राज्य सरकार ने अपर जिला न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों के तीव्र निस्तारण के लिए 12 अपर जिला न्यायाधीश न्यायालयों के शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया है। इनमें अजमेर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, हनुमानगढ़, नागौर, सिरोही तथा टोंक जिले में 12 स्थानों पर अपर जिला न्यायाधीश न्यायालयों के तीन दिवसीय शिविर न्यायालय में प्रत्येक माह के एकान्तर में आयोजित किए जाएंगे। इन अपर जिला न्यायाधीश न्यायालय शिविरों में अजमेर जिले के नसीराबाद में, लक्ष्मणगढ़ का कैम्प कठूमर में एवं छबड़ा (बारां) का कैम्प अटरू में आयोजित होगा। इसी प्रकार भरतपुर का कैम्प कुम्हेर, बयाना (भरतपुर) का कैम्प वैर में लगाया जाएगा।  भीलवाड़ा जिले का शिविर न्यायालय माण्डलगढ़, शाहपुरा (भीलवाड़ा) का कैम्प जहाजपुर में आयोजित होगा। बूंदी जिले का कैम्प केशोरायपाटन, नोहर (हनुमानगढ़) का कैम्प रावतसर में लगाया जाएगा। परबतसर (मेड़ता) का कैम्प मकराना, आबूरोड (सिरोही) का कैम्प, पिण्डवाड़ा एवं टोंक जिले का कैम्प देवली में आयोजित किया जाएगा।  हाल ही में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने इन शिविरों के प्रस्ताव को जनहित में अपनी स्वीकृति प्रदान की है। इन शिविरों के माध्यम से सम्बन्धित क्षेत्रों में लम्बित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण होगा और आमजन को राहत मिलेगी। 
 

खेल-जगत 
जापान ओपन सूपर सीरिज बैडमिंटन प्रतियोगिता में के श्रीकांत, एचएस प्रणय और समीर वर्मा का पुरूष सिंगल्‍स के दूसरे दौर में प्रवेश।भारत की सायना नेहवाल ने जापान ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन प्रतियोगिता में महिला सिंगल्‍स के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।  पहले दौर में उन्‍होंरे पोर्नपवीचोंचुवोंग को लगातार सेटों में 21-17, 21-9 से हरा दिया। किदाम्‍बी श्रीकांत ने चीन के तियान होवेई को हराकर पुरूष सिंगल्‍स के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।  भारत के एच.एस.प्रणॅय भी दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। उन्‍होंने एंडर्स एंटोनसेन को हराया। भारत के ही समीर वर्मा भी दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। उन्‍होंने पहले राउंड में कोसित फेदप्रदब को लगातार सेटों में हरा दिया। 
मिक्‍सड डबल्‍स में सात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्‍पा मिक्‍सड डबल्‍स के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। लेकिन सौरभ वर्मा और बी. साईं प्रणीत हारकर पहले दौर में ही बाहर हो गये हैं।
पुरूष डबल्‍स में भारत के मनु अत्री और सुमित रेड्डी भी पहले राउंड में बाहर हो गये हैं।
महिला डबल्‍स में भारत की अश्‍विनी पोनप्‍पा और एन. सिक्‍कीरेड्डी कोरियाई जोड़ी से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।  

 

21 सितम्बर, 2017

 

अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम को नष्‍ट करने की चेतावनी दी                

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने अपने पहले भाषण में उत्‍तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के खिलाफकड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी देते हुए अमरीका और उसके सहयोगी देशों की रक्षा के लिए प्‍योंगयांग के परमाणु हथियार कार्यक्रम को नष्‍ट करने की धमकी दी। अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि अगर उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रमों से बाज़ नहीं आता है तो उसे पूरी तरह तबाह कर दिया जाएगा। आज संयुक्त राष्ट्र आम सभा में अपने पहले भाषण में श्री ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों से पूरे विश्व को खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि अमेरीका अपने और अपने सहयोगियों की रक्षा के लिए बाध्य है। श्री ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का उल्लेख करते हुए उसे आत्मघाती मिशन पर जाने वाला व्यक्ति कहा।     

                                                                                                                            

म्‍यामां की स्‍टेट काउंसलर ने राखिन प्रांत में मानवाधिकार उल्‍लंघन की निंदा की

 म्‍यांमा की स्‍टेट काउंसलर आंग सां सू ची ने हर प्रकार के मानवाधिकार उल्‍लंघनों की निंदा की है।म्‍यॉंमा की स्‍टेट काउंसलर आंग सांग सू ची ने कहा-राखिन प्रांत में अशांति फैलाने वालों को कानून का सामना करना पड़ेगा। राखिन में भड़की हिंसा के बाद पहली बार राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए सू ची ने कहा कि म्‍यांमा को अंतर्राष्‍ट्रीय जांच से कोई डर नहीं है और वह संघर्ष का स्‍थायी समाधान चाहता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार क्षेत्र में शांति और स्थिरता बहाल करने के सभी प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि हिंसाग्रस्‍त राखिन राज्‍य में गड़बड़ी फैलाने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी।  पांच सितंबर के बाद से कोई सैनिक मुठभेड़ या सफाया कार्रवाई नहीं हुई है। आरोप-प्र‍त्‍यारोप का क्रम जारी हैहम संकट का मूल कारण जानना चाहते हैं। बिना ठोस सबूत के किसी पर कार्रवाई नहीं होगी। कानून का उल्‍लंघन किया हैउन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगीचाहें वो किसी धर्म या जाति के हो और कैसे भी राजनीतिक गुट से हो।  सू ची ने विश्‍व समुदाय से अपील की कि वे धार्मिक और जातीय आधार पर म्‍यांमा को एकजुट बनाने के प्रयासों में सहयोग करे। उन्‍होंने सैनिक कार्रवाई के कारण भागकर गये रोहिंग्‍या लोगों को लौट आने की भी पेशकश की। मौजूदा हिंसक घटनाएं राखिन प्रांत में अगस्‍त के बाद से पुलिस चौकियों पर हथियारबंद लोगों के हमलों के बाद शुरू हुई।       

 

राखिन प्रांत में तथ्‍यों का पता लगाने के लिए                                    

एम्‍नेस्‍टी इंटरनेशनल ने अपना दल भेजने की अनुमति मांगी
एमनेस्‍टी इंटरनेशनल ने कहा है कि म्‍यामां की स्‍टेट काउंसलर आंग सान सू ची और उनकी सरकार राखिने प्रांत में हिंसा के मुद्दे पर टालमटोल कर रहे हैं। सेना की कथित ज्‍यादतियों की निंदा न करने पर म्‍यामां की नेता की आलोचना करते हुए एमनेस्‍टी ने कहा कि सू ची ने हिंसा की चपेट में आए लोगों से सहानुभूति जताई लेकिन जातीय सफाए का जिक्र नहीं किया। दक्षिण पंथी गुट ने राखिने प्रांत सहित म्‍यामां की हिंसक घटनाओं की जांच के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन को न जाने देने की आलोचना की। उसने कहा कि अगर म्‍यामां कुछ भी नहीं छुपाना चाहता तो संयुक्‍त राष्‍ट्र दल को जांच करने दें।             

                                                                                                            

तंकवादी बहादुर अली को समर्थन देने के लिए दो लोग गिरफ्तार 
राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी ने जम्‍मू कश्‍मीर में लश्‍करे तैयबा के आतंकवादी बहादुर अली को समर्थन देने के लिए दो लोगों को गिरफ्तार किया। बहादुर अली ने स्‍वीकार किया-पाकिस्‍तान राज्‍य में अशांति पैदा कर रहा है। राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी ने मंगलवार को  जम्‍मू-कश्‍मीर में लश्‍कर-ए-तैयबा के आतंकवादी बहादुर अली को महत्‍वपूर्ण सुराग और साजो-सामान उपलब्‍ध कराने के सिलसिले में दो व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया है। इस वर्ष जुलाई मेंएजेंसी ने बहादुर अली को गिरफ्तार किया था और उसके पास से बड़ी संख्‍या में हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की थी। जांच के अनुसार दोनों अभियुक्‍त कुपवाड़ा के रहने वाले हैं। उन्‍होंने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ के बाद बहादुर अली को सुराग और साजो-सामान उपलब्‍ध कराया था। राष्‍ट्रीय एजेंसी ने उनकी ट्रांसिट रिमांड मांगी हैताकि उन्‍हें पूछताछ के लिए दिल्‍ली लाया जा सके।                          

                                                  

तमिलनाडु में AIADMK पार्टी के बागी 18 विधायक मद्रास उच्‍च न्‍यायालय पहुंचे
मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के दीनाकरण गुट के 18 विधायकों की सदस्‍यता रद्द किये जाने के विरूद्ध दायर याचिका पर आज  सुनवाई करेगा। 
 
तमिलनाडु में तेजी से बदल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बीच कार्यवाहक राज्यपाल विद्यासागर राव आज शाम चेन्नई पहुंचे। समझा जाता है कि विधानसभा का सत्र शीघ्र बुलाने की सत्ताधारी ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. पार्टी के असंतुष्ट विधायकों और विपक्षी पार्टियों की मांग पर कोई फैसला ले सकते हैं।तमिलनाडु में राज्‍यपाल द्वारा विधानसभा सत्र बुलाने की संभावना के बाद राज्‍य में सत्‍ता संघर्ष एक नये दौर में जाता दिख रहा है।  तमिलनाडु में आल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के बागी 18 विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष द्वारा उन्‍हें अयोग्‍य घोषित किए जाने के सोमवार  के फैसले को मद्रास उच्‍च न्‍यायालय में चुनौती दी है। टी टी वी दिनाकरन के समर्थक विधायकों के वकील ने न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति एम दुरईस्‍वामी से उनकी प्रार्थना पर जल्‍दी सुनवाई करने का आग्रह किया। तमिलनाडु में आल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के बागी 18 विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष द्वारा उन्‍हें अयोग्‍य घोषित किए जाने के सोमवार  के फैसले को मद्रास उच्‍च न्‍यायालय में चुनौती दी है। टी टी वी दिनाकरन के समर्थक विधायकों के वकील ने न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति एम दुरईस्‍वामी से उनकी प्रार्थना पर जल्‍दी सुनवाई करने का आग्रह किया है।  अयोग्‍य करार दिये गये टीटीवी दिनाकरन के वफादार असंतुष्‍ट एआईएडीएमके विधायकों ने भी उच्‍च न्‍यायालय से विधानसभा अध्‍यक्ष के अयोग्‍य ठहराने संबंधी आदेश को रद्द करने और विधानसभा सत्र में भाग लेने की अनुमति की मांग की है। इन विधायकों का कहना है कि वे अब भी एआईएडीएमके के सदस्‍य हैं। राज्‍यपाल और उच्‍च न्‍यायालय के निर्णयों की राज्‍य की वर्तमान राजनीतिक अस्थिरता में महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी। 


भारत ने कहा संयुक्‍त राष्‍ट्र सुधारों में बदलती परिस्थितियां परिलक्षित होनी चाहिए
भारत ने कहा है कि बदलते समय के साथ विश्व संस्था संयुक्त राष्ट्र सुधारों में स्थायी और अस्थायी सदस्यों की संख्‍या में विस्तार किया जाना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने न्यूयॉर्क में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि संयुक्त राष्ट्र सुधारों पर सोमवार को राष्ट्रपति ट्रम्प की अध्यक्षता में बैठक हुईइसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी उपस्थित थीं। श्री कुमार ने कहा कि भारत इस मुद्दे पर अपने रूख पर कायम रहा है। श्री ट्रम्प ने बैठक में विचार विमर्श के दौरान कहा कि उन्होंने हमेशा ही इस विश्व संस्था के महत्व पर जोर दिया हैलेकिन नौकरशाही इन संभावनाओं को वास्तविकता में बदलने से रोक रही है। श्रीमती सुषमा स्‍वराज ने न्‍यूयार्क में चल रहे संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा अधिवेशन से इतर बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सहित विभिन्‍न देशों के नेताओं से कल रात मुलाकात की। प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान रोहिंग्‍या समस्‍या पर चर्चा नहीं हुई। उन्‍होंने कहा कि बातचीत पूरी तरह द्विपक्षीय रही।


BJD  विधायक प्रभात बिस्‍वाल 500 करोड़ रूपये के सी-शोर ग्रुप चिट फंड घोटाले में गिरफ्तार
केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सी बी आई ने ओडिशा में सत्‍तारूढ़ बीजू जनता दल के विधायक प्रभात बिस्‍वाल को पांच सौ करोड़ रूपये के सी-शोर ग्रुप चिट फंड घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया है। सी बी आई अधिकारियों ने बिस्‍वाल को तड़के कटक में उसके निवास से गिरफ्तार किया। बिस्‍वाल और उसकी पत्‍नी लक्ष्‍मी बिलासिनी बिस्‍वाल पर सी-शोर चिट फंड कंपनी के जमीन के एक सौदे को लेकर सी बी आई निगरानी कर रही थी। सूत्रों के अनुसार बिस्‍वाल ने सी- शोर ग्रुप की बड़ी राशि खुद ही इस्‍तेमाल की है। हालांकि उसने इन आरोपों का खंडन किया है।


अमरीका में समुद्री तूफान मारिया खतरनाक तूफान की श्रेणी पांच में बदला

हेरिकेन मारियातेज होकर गंभीर तूफान में बदलाइससे कैरेबियाई द्वीप डोमिनिका में बाढ़ आई है और भारी तबाही हुई है।  समुद्री तूफान 260 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आगे बढ़ते हुए कैरिबियाई द्वीप समूह में डोमिनिक को अपनी चपेट में लिया। अमरीका में एक ही महीने में आए दूसरे शक्तिशाली तूफान मारिया कैरिबियाई द्वीप समूह के डोमिनिक में तबाही मचाने के बाद आज वर्जिन आईलैंड और पोरतो रिको द्वीप समूह की ओर बढ़ रहा है। पांचवीं श्रेणी के इस तूफान से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश से डोमिनिक के इलाकों में बाढ़ आ गई और कई मकानों की छतें उड़ गईं। डोमिनिक के प्रधानमंत्री रूजवेल्‍ट स्‍क्रीट ने फेसबुक पोस्‍ट में लिखा है कि तूफान ने डोमिनिक में भारी तबाही मचाई है। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता फंसे हुए लोगों को निकालने और घायलों को चिकित्सा सहायता मुहैया कराना है। उन्होंने विश्व समुदाय से सहायता का आग्रह किया है।
कैरेबियाई द्वीपडोमिनिक के प्रधानमंत्री रूज़वेल्ट स्केरिट ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से हरिकेन तूफान से तबाह अपने देश के लिए फंसे हुए लोगों को बचाने तथा घायलों के इलाज के लिए डॉक्टर और दवाइयां उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट में श्री स्केरिट ने तूफान से उड़ते अपने मकान की छत का जीवन्त चित्र पोस्ट किया है। तूफान के प्रभाव से 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रहीं थींलेकिन अब कमजोर पड़ गया है। अमरीकी राष्ट्रीय हरि‍केन केन्द्र ने बड़ी संख्या में चट्टानें खिसकने की घटनाओं और अचानक बाढ़ आने की चेतावनी दी है।


भारत ने उत्तर कोरिया के परमाणु प्रसार कार्यक्रम की जांच की मांग की

सुषमा स्वराज ने की अमरीकी और जापान के विदेश मंत्रियों के साथ त्रिपक्षीय बैठक मे उत्तर कोरिया के परमाणु प्रसार कार्यक्रमों की जांच की मांग की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सोमवार को न्यूयॉर्क में एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु प्रसार का पता लगाया जाना चाहिए और इसमें शामिल लोगों को जवाबदेह होना चाहिए। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के चालू सत्र से अलग अमेरिका और जापान के विदेशमंत्रियों के साथ त्रिपक्षीय बैठक में उत्तर कोरिया की हाल की कार्रवाईयों की भी निंदा की।     

                                                         
दाउद इब्राहिम का भाई इकबाल कास्कर  गिरफ्तार,

अदालत ने आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेजा 
भगोड़े अपराधी दाउद इब्राहिम के भाई इकबाल कास्कर को सोमवार को  रात मुंबई में ठाणे पुलिस की अपराध शाखा ने जबरन वसूली के एक मामले में गिरफ्तार किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस मामले में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। माफिया सरगना दाउद इब्राहिम के छोटे भाई इकबाल कास्कर पर बिल्डर को धमकाने और जबरन वसूली करने का आरोप है। इकबाल को ठाणे पुलिस के एन्टी एक्सटॉर्शन सेल ए.ई.सी. ने गिरफ्तार किया। इस दस्ते के प्रमुख एन्काउन्टर स्पेशलिस्ट इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा हैं। इकबाल के खिलाफ मुम्बई के एक भवन निर्माता ने जबरन वसूली के लिए धमकाने का आरोप लगाया था। इस मामले की जांच ठाणे की पुलिस ए.ई.सी. कर रही थी। इकबाल को उसके नागपाड़ा स्थित घर से गिरफ्तार किया गया है।   ठाणे की एक अदालत ने मंगलवार को  गिरफ्तार माफियाइकबाल कासकर और दो अन्य को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।  दो अन्य आरोपियों को पहले गिरफ्तार किया जा चुका था। ठाणे के पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने बताया कि इकबाल कासकरदाऊद इब्राहिम की तरफ से बिल्डरों को धमकी देता था और उनसे भारी मात्रा में धन वसूलता था।


ब्रिटेन ने आतंकी हमले रोकने के लिए यूरोपीय संघ के साथ नई सुरक्षा संधि का आह्वान किया
ब्रिटेन ने ब्रेक्जिट के बाद आतंकी हमलों पर रोक लगाने के लिए यूरोपीय संघ के साथ नई सुरक्षा संधि की मांग की है। एक दिन पहले ही लंदन में भूमिगत ट्रेन में बम विस्‍फोट हुआ था। सरकार ने कहा कि वह सशर्त समझौते के साथ मौजूद भागीदारियों को जारी रखना चाहती है जिससे ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के नागरिकों के सामने आने वाली आतंकी धमकियों को देखते हुए मजबूत सहयोग के द्वार खुलेंगे। सरकार ने कहा कि नई संधि जनसुरक्षा के लिए महत्‍वपूर्ण होगी और मार्च 2019 में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद भी दोनों पक्षों के बीच सहयोग कायम रखेगी औरउसे और मजबूत करेगी।


केरल में भारी वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्तअगले दो दिन में भारी वर्षा की चेतावनी 
केरल में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी वर्षा को देखते हुए राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुरोध पर दक्षिणी नौसेना कमान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर है। कोच्चि में रक्षा विज्ञप्ति में कहा गया है कि केरल आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने संभावित सहायता का तत्‍काल अनुरोध किया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि केरल में अगले कुछ दिनों तक मौसम खराब रहने के कारण दक्षिण नौसेना कमान ने उनके अनुरोध पर ऑपरेशन मदद चलाया है। इस बीचनौसेना ने सोमवार को नौका में पानी भर जाने और इंजन के काम न करने के कारण त्रिसूर में समुद्र में फंसे 10 मछुआरों को सुरक्षित निकाल लिया। भारी बारिश से पलक्कड़कोझीकोडअलापुझा और इडुक्की ज़िलें बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। वर्षा के कारण प्रशासन ने इन जिलों के कुछ विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है। ज़मीन खिसकने की भी कई घटनाएं हुई हैं। इन स्थानों पर विशेष चिकित्सा दलों को भेजा गया है। अलापुझा में नदियों का जलस्तर कम न होने के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। राज्य के कई हिस्सों में आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। पहाड़ी और तटीय इलाकों में न जाने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने गोवा में अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग ने लोगों से नदी और समुद्र में न जाने को कहा है। केरल के कुछ इलाकों और लक्षद्वीप में अगले दो दिनों के दौरान वर्षा का अनुमान है। वायनाद और कासरकोड़ जिलों में मंगलवार को  भारी बारिश हुई। नजदीक के पहाड़ी क्षेत्रों में दो दिन लगातार हुई वर्षा के कारण आ रहे पानी से अलापुझा जिले में जलस्‍तर बढ़ने से बाढ़ जैसी स्थिति है। कृषि भूमि जलमग्‍न हो गई है और प्रमुख नदियां उफान पर हैं। फसल और संपत्ति को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। इदुक्‍की जिले में आज भूस्‍खलन की घटनाएं हुईं। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य चलाए जा रहे हैं।                                            

            

बंगाल की खाड़ी के ऊपर उठे चक्रवात

अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा में भारी वर्षा की आशंका 
बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्री चक्रवात कम दवाब के क्षेत्र में बदलने से अगले 24 घण्‍टों के दौरान ओडिशा में भारी वर्षा हो सकती है। मौसम कार्यालय ने अगले 24 घण्‍टों में उत्‍तरी और दक्षिणी ओडिशा के कुछ जिलों में भारी वर्षा और एक दो स्‍थानों पर मुसलाधार वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। दक्षिणी तटवर्तीय ओडिशा में उत्‍तरी - पश्चिमी दिशा से 45 से 50 किलोमीटर प्रतिघण्‍टा की रफ्तार से आने वाला चक्रवाती तूफान दक्षिणी तटवर्तीय ओडिशा में 60 किलोमीटर प्रतिघण्‍टा की रफ्तार पकड़ सकता है।                     

                   

जबरदस्त आर्थिक घोटाले और घपले करके भी अपनी पीठ थपथपा रही भाजपा कांग्रेस 
नई दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर सोमवार को आयोजित संवाददाता सम्मलेन में अखिल भारतीय कांग्रेस के प्रवक्ता डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा किसच्चाई तो आंकड़ों के आधार पर होती है और मैं समझता हूं कि 70 वर्षों में कोई ऐसी सरकार नहीं आई जिसने इस निपुणता से इस बात को पूरी तरह से अपने में आत्मसात कर लिया है कि किस प्रकार से आर्थिक रुप से आप सबसे जबरदस्त घोटाले और घपले करेंगे इस देश के आर्थिक ढांचे से और साथ-साथ अपनी पीठ थपथपाते रहेंगेअपने आपको बधाई देते रहेंगे। हर वो चीज जिसको उठना चाहिएवो गिर रही है। विकास की दरनिवेश की दरआयात-निर्यात की दररोज़गार की दर और हर वो चीज जिसको उठना चाहिए,वो और गिर रही है। क्रूड ऑयल और सब्जियों के विषय में कीमतें और deficit (घाटा)मैं समझता हूं कि आप आम आदमी को अपमानित कर रहे हैंउसका मजाक उड़ा रहे हैं,एक बहुत सस्ता और क्रूर मजाक उड़ा रहे हैंये कहकर,कभी तो आप कहते हैं ‘Technical Reasons’ , जो माननीय सत्तारुढ़ पार्टी के अध्यक्ष ने कहा है। उससे ज्यादा मजाक उड़ाते हैं आप यह कहकर कि माननीय प्रधानमंत्री की सरकार ने वो आर्थिक integration किया है जिसको वो राजनीतिक integration से तुलना करेंगेसरदार पटेल जी के। जिसको वो सामाजिक integration से तुलना करेंगे,बाबा साहब अंबेडकर जी से। क्या ये मजाक नहीं है इस देश काक्या ये तमाचा नहीं है आम आदमी के चेहरे पर ?  क्या ये सच है नहीं है कि आपने कभी legacy शब्द का इस्तेमाल करकेकभी तकनीकि कारणों का सच इस्तेमाल करकेहर उस आंकड़े को छुपाने का प्रयत्न किया हैजो आंकड़ा एक चपत है,इस देश के आर्थिक मैनजमेंट के विषय में। मैं आपको 4-5 संक्षेप में उदाहरण दूंगाआंकड़े आपके पास हैंलेकिन ये हर दिन विविध रुप से सामने आते हैं और यद्दपि कुछ हिस्सा इसका आपके समक्ष रखा गयाउनको दोहरानाअंडरलाईन करनाअत्यंत आवश्यक है। क्योंकि सच्चाई छुपाई नहीं जा सकती है। लोग इस देश में घास नहीं खाते हैं। आप कुछ लोगों को मूर्ख बना सकते हैं इस प्रकार से दिन-प्रतिदिन जुमलों के आधार पर सबको मूर्ख नहीं बना सकते हैं। ये आर्थिक ढांचे को नष्ट करने के जबरदस्त मिस मैनेजमेंट (Mismanagement) के उदाहरण हैं।
पहला- 6 क्वार्टर, 2015-16 के फाईनेंशल ईयर (Financial Year) के अंतिम क्वार्टर, Q-4 से लेकर इस वर्ष के पहले क्वार्टर2017-18 के पहले क्वार्टर तकहर वर्ष 9.2% से आप आर्थिक विकास की दर को ले आए हैं 5.7%। अगर दुनिया में कोई सरकार या कोई मंत्रालय देश के GDP को साढ़े 3,पौने 4 % से कम कर देतो वो सरकार निक्कम्मी कहकर खुद इस्तीफा दे दे। आपको इसके ऐवज में 3-4 चीजें मिली हैं - तकनीकि कारणlegacy (विरासत) कारण और All is well कारण, (सब ठीक है)। लेकिन ये समुदाय हम लोग सब3-idiots नहीं है। वो 3-idiots भी बहुत बुद्धिमान लोग थेहम 3-idiots नहीं हैं। हर वर्ष मेंसाढे 3, पौने 4%हर क्वार्टर मेंये कभी नहीं हुआ देश में। 

दूसरा रोजगारआपके पास आंकड़े हैंलेकिन लैबर ब्यूरो डेटा का एक आंकड़ावर्ष में रोजगार की वृद्धि की दर कभी इतनी न्यूनतम नहीं है,जो अब है। मैं सिर्फ एक आंकड़ा देकर अपनी बात रोजगार के विषय में खत्म कर रहा हूं। वो करोड़ प्रतिवर्ष तो एक स्वप्न लोक छोड़ दीजिए आप। CMIE के डेटा के आधार पर, 15 लाख रोजगार इस वर्ष के पहले क्वार्टर Q-1 मेंनोटबंदी के परिणाम स्वरुप खत्म हुए हैं। कृषि की बात हम नहीं करेंगे अभीहमने अलग से की है। लेकिन मैं वो बात आपको वापस याद दिलाऊँगावो पृष्ठ आपके पास है कि जब आपको आकर्षित करने थे वोटतो घोषणा पत्र में आपने कहा था लिखित रुप से - हम गॉरंटी करते हैं50% न्यूनतम MSP के ऊपर हम आपको कीमत देंगे और वही हलफनामा उच्चत्तम न्यायालय में - हम नहीं दे सकतेहम नहीं देंगेहमें नहीं देना चाहिएउचित नहीं है देनाहलफनामा उच्चतम न्यायालय जो कि perjury या contempt में आधारित होता है।
नंबर- 4, और ये बहुत महत्वपूर्ण हैइसके बारे में हमने बहुत कम बात की है आपसेरोजगार और इसके बार में तो बात हो चुकी है। निर्यात -Exportsहाल में जो स्वतंत्र विशेषज्ञ हैं आर्थिक ढांचे केउन्होंने कहा है किजो दावा करता है और आपको हर दिन दावे मिलते हैंहोना तो 7% चाहिएहोगा 7.5%, 8% तक हम पहुंच जाएंगेदुनिया के दूसरे नंबर पर हैंपहले नंबर हैं। आपको हर दिन 6% और 8% के बीच में घुमाते रहते हैं हर दिनजुमलो के आधार पे। सच्चाई ये है कि कोई देश विश्व में कभी,विश्व में इतिहास में आज तक 8% या 7% पर विकास नहीं किय़ा है,जब तक निर्यात न्यूनतम 15% पर न होन्यूनतम। हमने 15% और 20% तक विकास करके दिखाया है। आज के आंकड़े बहुत चौंकाने वाले हैं। 13,14 Positive + 17.3% निर्यात की दरग्रोथ की दर। अगले वर्ष 14-15 में माईनसNegative 1.2, अगले वर्ष 15-16 में Negative (-) -18%, किसी साल में ऐसे आंकड़े नहीं आएं हैं और उसके बाद क्योंकि माईनस -18 से कम तो हो नहीं सकताPositive 5%, जो कि न्यूनतम होना चाहिए 15%, अगर आपके दावों में एकमात्र भी सत्य है।
निवेशकिसी प्रकार का निवेश27% GDP का अनुपात है जो 14 वर्ष में सबसे न्यूनतम है। मैं एक वर्ष, 2 वर्ष, 5 वर्ष की बात नहीं कर रहा हूं,इसमें भाजपा की सरकार आ जाती हैकांग्रेस की सरकार आ जाती है और थर्ड फ्रंट की सरकार भी आ जाती है। 26.9% है। आज आप इसके साथ जो सबसे अच्छा द्योतक होता हैविकास की दर का,उद्योग का, ‘Make In India’ कावो होता है क्रेडिट कितना दिया बैंको नेकितना आपने मांगा,कितना लिया लोगों ने। वो absolute terms में 20 हजार करोड़ से गिरा हैजुलाई 2015 से जुलाई 2017 में।Absolute terms में।
लगभग 1 लाख 20 हजार करोड़ था जुलाई 2015 मेंलगभग 1 लाख करोड़ है जुलाई 2017 मेंलगभग 20 हजार करोड़ रुपया गिरा हैCredit Optic, Credit Optics से मालूम पड़ता है छोटे enterprises का, medium enterprises काकि कितना दम है ग्रोथ में। कितने Green Shoots of Recovery आ रहे हैं।
मैंने सब्जियों और तेल के विषयों में कीमतों की बात कर ली है।ये बात सही है कि एक एवरेज दरों के आधार पर अगर आप बहस करते हैं तो गिरावट हुई है इन विषयों में। 44% सब्जियों में और प्याज में 88%और 72 रुपए के पेट्रोल में औसतन रुप से 30 या 35 रुपया टैक्स है। एक पैसा उसको आपकी तरफ नहीं दिया जा रहा है और ये भी नहीं किया जा रहा है कि वो 35 रुपए का जो अंतर हैउसको किसी टाईड फंड में डाला जाएजिससे ये कहा जाए कि इससे सिर्फ सड़के बनेंगीसिर्फ इससे ग्रामीण टॉललेट बनेंगे।जबकि अंतर्राष्ट्रीय कीमतें बहुत ही न्यूनतम और अच्छे स्तर पर हैंतेल के विषय में।
सबसे अंतिम उदाहरणजो बहुत चौंकाने वाला हैइतनी बातें आप सुनते हैं हर दिनक्या समागम होता है बैंक काअभी हुआ थापिछले वर्ष भी हुआ थाउसका नाम मैं भूल रहा हूंमोदी जी ने सब नए नाम दिए हैं मीटिंग के। हर दिन कई बड़े-बड़े दावे दिए जाते हैं कि हमने ऐसा कर दिया हैवैसा कर दिया है कि NPA’s तो आज के बाद,जितने NPA’s हुए थे इतिहास में वो पहले हुए हमारे और इसके बाद सब NPA’s नाम ही शब्द हम डिक्शनरी से हटा देंगे।
दो आंकड़े छपे हैं अखबारों में स्वतंत्र संस्थाओं द्वारा। राष्ट्रीय स्तर पर जबरदस्त वृद्धि हुई है 3 वर्षों में NPA’s में। उनके आंकड़े आप देख लीजिए,छपे हुए हैं आज जबरदस्त वृद्धि हुई है और गुजरात में जहाँ आप बहुत सारी चीजें करने का प्रयत्न कर रहे हैंचुनाव को लेकर. वहाँ पर भीNPA’s सबसे ज्यादा वृद्धि में गए हैँ। अब ये क्या हैlegacy हैअच्छाईयाँ हमारी हैंगलतियाँ पुराने लोगों की हैंवो सब आप कहते रहीए,लेकिन इन दो आंकडों से आप कहीं नहीं भाग सकते और कोई उत्तर नहीं है आपके पास सिवाए इसके,कि बार-बार इस शब्द का दुरुपयोग करना-legacy
अंत में, Make In India, शेर और बब्बर शेर ऐसी आवाजें नहीं करते हैं। ये तो किसी बिल्ली वाली आवाज भी नहीं है कि 1.7% एक आंकड़ा है,1.3% दूसरा आंकड़ा है और 1.2% तीसरा आंकड़ा हैअगर आप दो महीनों का लेंएक क्वार्टर का लें या एक महीने का लेंकोई भी ले लीजिए। उद्योग की वृद्धि का ये आंकड़ा कभी ‘Make In India’ के लिए कोई लाज्मी हो सकता हैमैं अंत में ये कहूंगा किशब्दों का प्रयोग करना,शब्दजाल में आपको फंसाना और आंकड़ों से दूर भागनाजनता को अपमानित करनाउनको समझना कि वो बेवकूफ हैंये खासियत हो गई है,जुमलों में फंसाए रखनाऐसे शब्दों का प्रयोग करना जिनका कोई मायने नहीं हैकभी तकनीकिकभी legacy, ये सब इस सरकार कीइस सत्तारुढ़ पार्टी की विशेष पहचान है।

एक प्रश्न पर कि रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बयान दिया हैक्या कांग्रेस पार्टी उससे सहमत है, डॉ. सिंघवी ने कहा कि मैं इस नाजूक मुद्दे पर कोई ऐसा गैर-जिम्मेवाराना वक्तव्य नहीं देने वाला हूं। हमको बहुत चीजें कहनी हैंलेकिन जान-बूझ कर मैं अपने आपको सीमित रख रहा हूं और उस सीमित दायरे में मैं ये कहूंगा कि ये अत्यंत आवश्यक है इस सरकार के लिएपहलाकि वो गैर-सरकारी हर पार्टी कोविपक्ष कोप्रादेशिक और केन्द्र की पार्टियों को पूरी तरह सेसामूहिक रुप से विश्वास में लें। दूसराकि ऐसे गैर-जिम्मेवाराना हलफनामे नहीं कहें जिसमें लिखा है और ये बड़े चौंकाने की बात हैये मेरी बात नहीं हैमैं आज बीजेपी हूंकांग्रेस हूंरिजनल पार्टी हूं,नेशनल पार्टी हूंमुद्दा नहीं हैदेश वही हैसरकार वही होती हैपार्टियाँ बदलती हैं। लिखना हलफनामे मेंउच्चतम न्यायालय में कि भारत किसी अंतर्राष्ट्रीय Treaty से बाऊंड नहीं हैये कोई क्षणिक मामला नहीं है। तीसरा जब आप सामूहिक रुप से उससे बातचीत करेंगे तो ये देखा जा सकता है कि किस सीमाओंकिस दायरे,किस नियमों के अंदर राष्ट्रीय सुरक्षा भी सुरक्षित रह सकती है और हमारे अंतर्राष्ट्रीय ओबलिगेशनउत्तरदायित्तव रह सकते हैं। इसको किसी द्वेष की भावना से देखने की आवश्यकता नहीं है। हम सब साथ हैं देश के लिए,लेकिन हम सबको विश्वास में लिया जाए।

एक अन्य प्रश्न पर कि BJP अध्यक्ष अमित शाह जी आज कोर्ट में पेश हुएमाया कोडनानी के गवाह के तौरक्या कहेंगे, डॉ. सिंघवी ने कहा कि मेरा उपयुक्त नहीं है बोलना,किसी राजनीतिक पार्टी का इस मंच से इस पर टिप्पणी करना। ये कानूनी कार्यवाही हैMr. A, Mr. B के बारे में या महिला के बारे में एविडेंस दे रहे हैं। ये बहुत निष्पक्ष रुप सेकड़े रुप सेसख्त रुप सेगंभीर रुप से और व्यापक रुप से कोर्ट के नियमों एविडेंस एक्ट के अंतर्गत उसकी जांच की जाएगीसिर्फ किसी के कहने से कुछ नहीं होता। हलफनामा और गवाही दी जाती हैअवलोकन के लिए कोर्ट द्वारा। ये भी साथ-साथ सही है कि हर अभियुक्त का ये हक हैमानवाधिकार है कि वो किसी भी साक्षी या साक्ष्य को बुला लेंतो मैं समझता हू कि इस बात को कोर्ट के नियंत्रण में छोड़ देना चाहिए। लेकिन ये बात निश्चित है कि ऐसे संगीन मुद्दों को विषयों में बहुत Careऔर Caution के साथबहुत ध्यान के साथ कार्यवाही की जानी चाहिए और हमें पूरी आशा और विश्वास है कि ये कचहरी भी और कहीं और भी अगर ये मामला जाता हैappellate level परतो सब कचहरियाँ इसको ध्यान से देखेंगी और वो निर्णय के बाद हम टिप्पणी करेंगे। 

एक अन्य प्रश्न पर कि जो इक्नोमिक ग्रोथ को आप बताते हैंरोज चेलेंज करते हैंइसको बदल कर आप बताते हैंक्या इस बेस स्केल पर आप प्रधानमंत्री का इस्तीफा मांगते हैं,डॉ. सिंघवी ने कहा किमैंने आज नहीं कहापहले भी कहा है कि आप सबसे ज्यादा सकारात्मक सरकार की तरफ सहानुभूती रखने वाला मुद्दा ले लीजिएतब जाकर 9.2 से 5.7 आया है। आप बिल्कुल सही कह रहे हैं कि अगर आप 2013 के पहले के आधार पर चलें तो ये लगभग साढ़े 3.5 और के बीच में है। लेकिन 5.7 अपने आप में collapse के बराबर है और 4% तो निश्चित रुप से collapse है। लेकिन हम क्या करेंहम आपके समक्ष सिर्फ यह जागरुकता फैला सकते हैं। मैं समझता हूं कि यह पूरा देश समझता है कि अब ये जुमले और शब्द ऐसी चीज को ढक नहीं सकतेछुपा नहीं सकते।  

 

समाचार संक्षेप में 
>पाकिस्तान की जवाबदेही कोर्ट ने अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके पुत्रोंपुत्री तथा दामाद के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलो की सुनवाई के सिलसिले में नया सम्मन जारी किया है। आरोपियों को आज अदालत में पेश होना थालेकिन लंदन में होने के कारण वे पेश नहीं हो सके। अगली सुनवाई 26 सितंबर को होगी। 
 

> अमरीका ने संसद द्वारा रखी गई शर्तों के अंतर्गत सभी श्रेणियों के एच.वन. बी वीज़ा का तेजी से निपटाने का काम शुरू कर दिया है। भारत के आई.टी. पेशेवरों में लोकप्रिय कार्य वीज़ा के लिए बड़ी संख्या में विदेशों से आवेदन मिलने के बाद वीजा की प्रक्रिया अस्थाई रूप से रोक दिया गया था।
 

> रेलवे दशहरादीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए चार हजार विशेष रेलगाडियां चलाएगा। नई दिल्‍ली में रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने ये जानकारी दी। ये रेलगाडियां 30 अक्‍तूबर तक चलाई जाएंगी।
 


खबरी दुनिया 

---'' रोहिंग्‍या शरणा‍र्थियों के देश की सुरक्षा के लिए खतरा होने का केन्‍द्र का हलफनामा आज के ज्‍यादातर अखबारों की पहली सुर्खी है। नवभारत टाइम्‍स लिखता है - सुप्रीम कोर्ट में केन्‍द्र का हलफनामा कई रोहिंग्‍या के आतंकी रिश्‍ते। पंजाब केसरी ने इसे केन्‍द्र का कड़ा रुख बताते हुए गृहमंत्री का बयान भी साथ ही प्रकाशित किया है - न्‍यायालय का निर्णय अंतिम होगा। हिन्‍दुस्‍तान‍ ने लिखा है - रोहिंग्‍या शरणार्थियों के पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेशी आतंकी गुटों से संबंध।''---  
 

---'' दैनिक भास्‍कर ने नरोडा दंगा मामले में अमित शाह के बयान पर लिखा है - पूर्व मंत्री माया कोडनानी के बचाव में अमित शाह की पहली गवाही। जनसत्‍ता ने लिखा है - शाह ने अदालत को बताया - दंगे वाली सुबह विधानसभा और अस्‍पताल में थीं कोडनानी।''---   
 

---'' रायन स्‍कूल के कल फिर से खुलने के बाद 24 सितम्‍बर तक बंद कर दिए जाने की खबर दैनिक जागरण सहित अनेक अखबारों में है। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है - 12 सौ बच्‍चों वाले स्‍कूल में डरे सहमे पहुंचे 250 बच्‍चे। पंजाब केसरी लिखता है - कई अभिभावक पहुंचे बच्‍चों का नाम कटवाने। हिन्‍दुस्‍तान ने आरोपी कंडक्‍टर के हवाले से लिखा है - मैंने प्रदृयुम्‍न की हत्‍या नहीं की।''---  
 

---'' दैनिक जागरण ने विशिष्‍ट व्‍यक्तियों की सुरक्षा में बड़ी संख्‍या में पुलिसकर्मियों के लगे होने पर लिखा है - खास की हिफाजत से नजरअंदाज हो रही है आमजन की सुरक्षा।
 

राष्‍ट्रीय सहारा ने सबसे ऊपर उच्‍चतम न्‍यायालय के हवाले से लिखा है - मृत्‍युशैया पर लिखी गई वसीयत वैध नहीं।''---   
 

---'' मार्शल अर्जन सिंह के अंतिम संस्‍कार की खबर अखबारों ने पहले पन्‍ने पर सचित्र दी है।''--- 
 

---'' वीर अर्जुन के पहले पन्‍ने की खबर है - आणंद के मदरसे ने पेश की हिन्‍दु-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल। 30 शिक्षक-शिक्षिकाओं में 24हिन्‍दू।''-

 

---'' दैनिक जागरण ने अंतिम पृष्‍ठ पर जानकारी दी है - भावनाएं कागज पर लिखने से खत्‍म होता है तनावबढ़ती है एकाग्रता।''--- 
 

राजस्थान समाचार विशेष 

 

स्टाफिंग पैटर्न के विपरीत शिक्षकों का पदस्थापन नहीं हो -शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर,    शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यह सुनिश्चित करें कि कहीं पर भी स्टाफिंग पैटर्न के विपरीत शिक्षकों का पदस्थापन नहीं हो। उन्होंने 15 अक्टूबर तक स्टाफिंग पैटर्न की समीक्षा करने के साथ ही छात्र संख्या के आधार पर विद्यालयवारश्रेणीवार एवं लेवलवार अध्यापकों की नियुक्ति से संबंधित कहीं कोई विसंगति है तो उसे दूर करने तथा गुणात्मक शिक्षा सभी स्तरों पर सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं।  श्री देवनानी मंगलवार को यहां शासन सचिवालय में प्रारंभिक शिक्षा विभाग की विशेष समीक्षा बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह वर्ष प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता केंद्रित किया गया है। शिक्षा अधिकारी इस संबंध में विद्यालयों की प्रभावी मोनिटरिंग करने के साथ ही शिक्षण संस्थाओं में अध्यापन के स्तर की भी निरंतर जांच करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिन विद्यालयों के परीक्षा परिणाम का ग्रेड डी’ अथवा इससे भी नीचे रहा हैउनमें सबंधित दोषी शिक्षकोंसंस्था प्रधानों के खिलाफ त्वरित सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता से किसी भी स्तर पर समझौता नहीं किया जाएगा। अच्छे परिणाम देने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा और जिनके परिणाम खराब रहते हैंउनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। 
शिक्षा राज्य मंत्री ने भूमिहीन विद्यालयों के लिए भूमि आवंटन करवाने के लिए जिला कलक्टरों को भेजे गए प्रस्तावों के बारे में भी बैठक में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इस संबंध में शिक्षा अधिकारी लम्बित प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करवाएं। उन्होंने मनरेगा के तहत विद्यालयों में आवश्यकतानुसार खेल मैदानचारदीवारी निर्माण की कार्यवाही भी करवाए जाने पर जोर दिया। 
श्री देवनानी ने बताया कि बीएड इन्टर्नशिप के अंतर्गत ऑनलाईन विद्यालय आवंटन की कार्यवाही प्रारंभ की गई है। इस सप्ताह ही प्रदेश के विद्यालयों में इस तरह से विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए 40 हजार अध्यापक मिल जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसी तरह लेवल प्रथम के एक हजार शिक्षकों की वेटिंग लिस्ट जारी हो गई है। जल्द ही इस संबंध में काउन्सिलंग की कार्यवाही भी प्रारंभ होगी। लेवल द्वितीय के भी 7500 पदों पर ऑनलाईन आवेदन 11 अक्टूबर तक हो सकेंगे। इससे भी विद्यालयों में शीघ्र ही अंग्रेजी और गणित के अधिकांश पदों को भरने की कार्यवाही हो सकेगी।
विद्यालयों में प्रवेशोत्सव के अंतर्गत हुए नामांकन के संबंध में भी शिक्षा राज्य मंत्री ने बैठक में समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि प्रवेशोत्सव के तहत प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत जिन विद्यालयों को मर्ज किया गया थाउनमें नामांकन में वृद्धि हुई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह सुखद है कि मर्ज किए विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है। प्रवेशोत्सव के तहत 8.5 लाख बच्चों का विद्यालयों में नवीन नामांकन हुआ है। बैठक में शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवार ने प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत किए गए नवाचारों और विशेष कार्यक्रमों की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। 


एशियाई शेरनी का ऑपरेशन सफलतापूर्वक सम्पन्न

उदयपुर,   एशियाई शेरनी (महक), 7 वर्ष की उम्र में चेरी आंख (अतिसार से तीसरा पलक) से पीड़ित थी जिसका सफलतापूर्वक ऑपरेशन मंगलवार को उदयपुर के सज्जनगढ़ जैविक पार्कमें संचालित किया गया।  सर्जरी में जयपुर चिड़ियाघर के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.अरविंद माथुरके साथ वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारीजोधपुर डॉ.श्रवण सिंहऔर उदयपुर के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारीडॉ. कमेर्द्र प्रताप सिंह शामिल थे। इकट्ठे हुए नमूना द्रव्यमान को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थानबरैली (यू.पी.) को हिस्टोपैथोल जिकल परीक्षा के लिए भेजा गया था।  विस्तृत जांच के लिए रक्त के नमूने भी एकत्र किए गए थे। शेरनी गहन देखभाल के तहत है और आशा है कि वह जल्द ही ठीक हो जाएगी। नेत्र शल्य प्रक्रियाओं के दौरानआवश्यक नशीली दवाओं के साथ-साथ दवाएं दी गई थीं। सर्जिकल प्रक्रिया 90 मिनट में पूरी हुई । पीसीसीएफ एचओएफएफ श्री ए के गोयल और एपीसीसीएफसीडब्ल्यूएलडब्ल्यू के श्री जी वी रेड्डी ने महक के ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए विभाग के पशु चिकित्सा अधिकारियों की टीम का स्वागत किया है।


बाघ शिकार के वांछित मुल्जिम गिरफ्तार 

जयपुर,   अलवर जिले के सरिस्का बाघ परियोजना में बाघों के शिकार प्रकरण में वांछित अपराधियों को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया हैं। सरिस्का बाघ परियोजना कि उप वन संरक्षक श्रीमती मोनाली सेन ने बताया कि विश्वसनीयसूत्रों से मिली सूचना के आधार पर क्षेत्रीय वन अधिकारी अजबगढ़ के नेतृत्व में जगन्नाथपुरा चौराहा के पास छापा मारकर बाघ शिकार के वांछित अपराधी ग्यारसा पुत्र नाथूराम बावरिया निवासी कालेड़ एवं एक अन्य संदिग्ध व्यक्ति प्रभू दयाल बावरिया पुत्र नाथूराम बावरिया निवासी कालेड़ को पकड़ा गया। पकड़े गये अपराधियों से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के बाद अन्य प्रकरणों में भी सफलता मिलने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि बाघ शिकार के प्रकरणों में सागर के ऊपर जंगल में बन्दूक की गोली से बाघ का शिकार करना व खाल की खरीद फरोख्त करना बताया गया है। इस मामले में कल्या पुत्र लादया बावरिया साकिन चांदेरा पीएस कोलवा एवं अन्य के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की गईजिसमें पूछताछ के दौरान कल्या बावरिया द्वारा शिकार में शामिल व्यक्तियों में ग्यारसा पुत्र नाथूराम बावरिया निवासी कालेड को भी शामिल होना बताया गया हैजो आज तक भी फरार चल रहा था। अलवर जिले में स्थित सरिस्का बाघ परियोजना पूर्व से ही बाघों के लिए विख्यात आश्रय स्थली रही है जिसमें काफी संख्या में बाघ,बघेराजंगली सूअरजरखचीतलसांभर एवं अन्य वन्य जीव निवास करते हैजिन्हें देखने के लिए देशी-विदेशी पर्यटक काफी संख्या में सरिस्का भ्रमण हेतु आते है। सरिस्का के बाघ विहीन होने पर कई जांच एजेन्सियों हरकत में आई एवं सरिस्का प्रशासन द्वारा बाघों के लुप्त होने के मामलों में बाघ शिकार के 13 प्रकरण दर्ज किये गये जिसमें काफी संख्या में अपराधी भी गिरफ्तार किये गये गये । 


चीनी की अधिकतम स्टॉक सीमा अवधि 28 अक्टूबर तक

जयपुर,   राज्य सरकार ने चीनी के भावों पर प्रभावी नियंत्रण रखने के लिये  चीनी की अधिकतम भण्डारण सीमा निर्धारण अवधि 28 अक्टूबर 2017 तक की गयी है। विभाग की उपायुक्त एवं उपशासन सचिव प्रीति माथुर के अनुसार,  केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार राजस्थान व्यापारिक वस्तु (अनुज्ञापन एवं नियंत्रण) आदेश 1980 के खण्ड-के अन्तर्गत चीनी के व्यापारियों द्वारा चीनी का क्रय-विक्रय एवं भण्डारण करने एवं चीनी की अधिकतम भण्डारण सीमा निर्धारण के संबंध में अधिसूचना की अवधि दिनांक 28 अक्टूबर 2017 तक की गयी है। उन्होंने समस्त जिला रसद अधिकारियों को निर्देशित किया है कि चीनी के व्यवसाय तथा अधिकतम भण्डारण संबंधी निर्देशों की पालना सख्ती से करायी जाये। इसके साथ ही यदि किसी व्यवसायी द्वारा चीनी के व्यवसाय में सट्टेबाजी प्रवृति अपनायी गयी है तो उसकी जांच कराते हुए की गई कार्यवाही से विभाग को शीघ्र अवगत करायें ताकि तत्संबंधी सूचना भारत सरकार को भिजवाई जा सके। 
 

खेल-जगत

जापान ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट  तोक्यो में शुरू हो गया है। सात्विक साइराज रंकीरेड्डी ने आज क्वालिफाइंग दौर में चार मैच जीतकर टूर्नामेंट के पुरूष डबल्स और मिक्स्ड डबल्स के मुख्य ड्रॉ में जगह बना ली है। स्टार खिलाड़ी पी. वी. सिंधु का मुकाबला कल जापान की मिनात्‍सु मितानी से होगा। सायना नेहवाल का सामना थाईलैंड़ की पोर्नपावी चोचूवोंग से होगाजबकि किदाम्बी श्रीकांत चीन के तियान होवी से खेलेंगे।
 

20  सितम्बर, 2017 

 

भारत में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्‍या मुस्लिम  सुरक्षा की दृष्टि से खतरा हैं: केन्‍द्र ने SC से कहा

केंद्र ने  उच्‍चतम न्‍यायालय में कहा कि रोहिंग्‍या मुसलमान देश में गैर कानूनी तौर पर आये हैं और यहां उनके लगातार रहने से राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा हो सकता है। उच्‍चतम न्‍यायालय की रजिस्‍ट्री में दाखिल किए गए केंद्र के हलफनामे में कहा गया है कि देश के किसी भी भाग में रहने और बसने का मौलिक अधिकार केवल भारतीय नागरिकों को हैगैरकानूनी शरणार्थी अपने संबंध में इस अधिकार को लागू करवाने के लिए अदालत की शरण नहीं ले सकते। इससे पहले सोमवार को ही सुबह मुख्‍य न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने केंद्र का प्रतिनिधित्‍व कर रहे अपर महाधिवक्‍ता तुषार मेहता के इस वक्‍तव्‍य पर विचार किया कि जवाब  (सोमवार को) ही बाद में दाखिल किया जायेगा। 
केंद्र ने कहा कि भारत ने शरणार्थियों के दर्जे से संबंधित 1951 के समझौते पर हस्‍ताक्षर नहीं किए हैं इसलिए समझौते की व्‍यवस्‍था उस पर लागू नहीं होती।  संयुक्‍त राष्‍ट्र शरणार्थी उच्‍चायोग के अंतर्गत पंजीकृत दो रोहिंग्‍या आव्रजकों मोहम्‍मद सलीमुल्‍ला और मोहम्‍मद शाकिर ने एक याचिका दायर करके दावा किया है कि उनके समुदाय पर हो रहे बड़े पैमाने पर भेदभावहिंसा और खूनखराबे के कारण म्‍यामां से भागने के बाद उन्‍होंने भारत में शरण ली। इस बीचगृहराज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने अंतर्राष्‍ट्रीय समूहों से अपील की है कि वे रोहिंग्‍या मामले में भारत की छवि खराब न करें। उन्होंने कहा किमैं सिर्फ अंतर्राष्‍ट्रीय जो मानवाधिकार समिति आयोग जो भी हैं। इन लोगों से मैं रिकवेस्‍ट करना चाहता हूं कि आपको और भारत सरकार के खिलाफ ऐसे गलत बातें न फैलाएंक्‍योंकि ये भारत का एक सोवरेंट हमारा डूयटी है। हमारा एक दायित्‍व हैजो भारत का सुरक्षा को देखते हुए है।     
इस बीचगृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश में अवैध रूप से आए रोहिंग्या लोगों को वापस भेजने की केन्द्र सरकार की योजना पर उच्चतम न्यायालय निर्णय लेगा। सोमवार को  ही नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में श्री सिंह ने कहा कि इस मामले में केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय में शपथ पत्र दाखिल कर चुका है।
उधरम्यांमा में रोहिंग्या लोगों को देश छोड़ने के लिए मजबूर करने के मामले में वहां की सेना पर प्रतिबंध लगाने के लिए दबाव बढ़ता जा रहा है। मानवाधिकार संगठन ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा है कि म्यांमा की सेना चार लाख से अधिक रोहिंग्या लोगों के खिलाफ नस्लभेदी अभियान चला रही है। आशा है कि इससे एक दिन पहले म्यांमा की स्टेट काउंसलर आंग सां सू ची रखाइन संकट पर पहली बार राष्ट्र को संबोधित करेंगी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एन्टोनियो गुतरस ने सू ची के इस संबोधन को रोहिंग्या संकट को समाप्त करने का अंतिम अवसर बताया है।


उ.प्र. के मुख्यमंत्री ने पिछली गैर-भाजपा सरकारों पर अपराधियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गैर-भाजपा सरकारों पर गैर लोकतांत्रिक तौर-तरीके अपनानेविकास की अनदेखी करने और भ्रष्‍टाचार तथा अपराधियों को संरक्षण देने का आरोप लगायाहै। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2003 के बाद राज्‍य की गैर भाजपा सरकारों पर गैर लोकतांत्रिक तौर तरीकोंविकास की अनदेखी करने और भ्रष्‍टाचार तथा अपराधियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया।  लखनऊ में राज्‍य की पूर्व सरकारों के कामकाज पर श्‍वेत-पत्र जारी करते हुए उन्‍होंने आरोप लगाया कि पिछले 15 वर्षों के दौरान राज्‍य की सरकारों ने कामकाज में गैर-जिम्‍मेदारी दिखाईभ्रष्‍टाचार को बढ़ावा दिया और कामकाज के अलोकतांत्रिक तरीके अपनाये। योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षों में राज्‍य की कर्ज देनदारी में ढाई गुना बढ़ोतरी हुई है। एक सवाल के जवाब में योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल के छह महीने पूरे हो रहे हैं और वह जल्‍द ही अपनी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देंगे।


अरूणाचल प्रदेश में चकमा और हाजोंग शरणार्थियों पर चिंता

मुख्‍यमंत्री खांडु ने केंद्र को लिखा पत्र 
अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडु ने राज्‍य में चकमा और हाजोंग शरणार्थियों को नागरिकता देने से जुड़े मुद्दे पर राज्‍य के लोगों की चिंताओं को फिर दोहराया है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को एक पत्र में सोमवार को श्री खांडु ने कहा कि इस मामले से लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं और संविधान के अंतर्गत राज्‍य के जनजातीय लोगों को मिली सुरक्षा के साथ कोई छेडछाड़ स्‍वीकार नहीं की जाएगी। इससे पहले रविवार को  गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था कि वह अरूणाचल प्रदेश के लोगों के अधिकारों का हनन करने वाले अवैध शरणार्थियों के राज्‍य में प्रवेश को अनुमति नहीं देंगे।


बार एसोसिएशन के सदस्य विशेष  अदालत  की कार्यवाही में बाधा पैदा न करें : SC 
उच्चतम न्यायालय ने गुरूग्राम के जिला बार एसोसिएशन के सदस्यों को विशेष न्यायाधीश की अदालत में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के सात वर्षीय छात्र की हत्या से संबंधित मामले में चल रही कार्यवाही में किसी भी प्रकार की बाधा पैदा न करने का निर्देश दिया है।


मेनका गांधी तथा प्रकाश जावड़ेकर ने स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा विषय पर बैठक की 
महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी तथा मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा और संरक्षा के बारे में  नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में मौजूदा उपायों और नए सुझावों को लागू करने के बारे में समीक्षा की गई। यह बैठक गुरुग्राम के एक निजी स्कूल में हाल में एक छात्र की हत्या के मद्देनजर बुलाई गई थी।  बैठक में महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती गांधी ने कहा कि दोनों मंत्रालयों ने कुछ सुझाव दिए उन्‍हें लागू करने के लिए समयसीमा तय की जाएगी। उन्होंने बताया सुझावों में स्‍कूल वाहनों में महिला कर्मचारियों की नियुक्ति अनिवार्य बनाई जायेगी। श्रीमती गांधी ने बताया कि स्‍कूली बच्‍चों की सुरक्षा के लिए सुझावों की प्रगति और उन्‍हें लागू किये जाने की निगरानी के लिए छह सचिवों की एक समिति बनाई जायेगी।


सुषमा स्वराज ने की अमरीकी और जापान के विदेश मंत्रियों के साथ त्रिपक्षीय बैठक 
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को न्यूयार्क में अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और जापान के विदेश मंत्री कोनो तारो के साथ त्रिपक्षीय मुलाकात की। तीनों देशों के बीच आपसी सहयोग के मद्देनजर यह बैठक महत्वपूर्ण बताई जाती है। बातचीत के दौरान तीनों मंत्रियों ने नौवहन स्वतंत्रताअंतर्राष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान और विवादों का शांतिपूर्ण समाधान सुनिश्चित करने पर जोर दिया। अपने एक सप्ताह के प्रवास के दौरान श्रीमती स्वराज 23 सितम्‍बर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक को संबोधित करेंगी।


अलकायदा का एक  कार्यकर्ता गिरफ्तार 
दिल्ली पुलिस ने अलकायदा के एक संदिग्ध कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा से मिली सूचना के आधार पर रविवार को उसे पूर्वी दिल्‍ली में विकास मार्ग के पास से गिरफ्तार किया गया। शौमन हक नाम के 27 वर्ष के इस व्‍यक्ति को अदालत ने 30सितम्‍बर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। दिल्ली पुलिस विशेष शाखा में उपायुक्‍त पीएस कुशवाहा ने बताया कि साजिश का पता लगाने के लिए उसे हिरासत में लेकर पूछताछ जरूरी है। इसकी इनिशियल आईडेंटी इसने शिमोन हककिशनगंजबिहार का एक वोटर कार्ड था वो मिला था। लेकिन बाद में पता चला कि ब्रिटिश नेशनल है। जो बंग्‍लादेशी ऑरिजन का है। इंडिया में भी इसके आने का परपज जो था मिजोरम या मणिपुर में बी सेट करना। जहां पर लोकल लडकों को आईडेंटीफाई करेगा और उनको म्‍यांमार भेजना था।


भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह का दिल्‍ली छावनी में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार
कृतज्ञ राष्‍ट्र ने भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह को सोमवार को अश्रुपूर्ण विदाई दी। इस महान योद्धा का अंतिम संस्‍कार दिल्‍ली छावनी के बरार स्‍क्‍वेयर में पूरे राजकीय सम्‍मान और वायुसेना के लडाकू विमानों के फ्लाई पास्‍ट के साथ किया गया। उन्‍हें 17 तोपों की सलामी दी गई। उनका पार्थिव शरीर कौटिल्‍य मार्ग स्थित आवास से तोप गाड़ी पर रखकर अंतिम संस्‍कार स्‍थल पर ले जाया गया। उनके सम्‍मान में सोमवार को दिल्‍ली स्थित सभी सरकारी भवनों पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज झुके रहे। मार्शल अर्जन सिंह का शनिवार शाम नई दिल्‍ली में निधन हो गया था। 98वें वर्षीय श्री सिंह को दिल का दौरा पड़ने के बाद सेना के आर आर अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।  रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामनपूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी अंतिम संस्‍कार में शामिल हुए।

                                                                                                                                                                                       

पंजाब  में तीन दिन का राजकीय शोक 
पंजाब सरकार ने मार्शल अर्जन सिंह के प्रति सम्मान के रूप में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। राज्य सरकार ने कहा है कि इस दौरान कोई राजकीय आयोजन नहीं होगा और सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा। 

                                                                                                              

तमिलनाडु में  सत्‍तारूढ AIADMK  के 18 विधायक  अयोग्‍य घोषित

 तमिलनाडु विधानसभा अध्‍यक्ष पी.धनपाल ने सत्‍तारूढ ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के 18 विधायकों को टीटीवी दिनाकरण के प्रति वफादारी के कारण अयोग्‍य घोषित किया। तमिलनाडु विधानसभा अध्‍यक्ष पी.धनपाल ने सत्‍तारूढ ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के 18 विधायकों को अयोग्‍य घोषित कर दिया है। इन विधायकों पर ये कार्रवाई पार्टी से अलग किये गये नेता टीटीवी दिनाकरन के प्रति वफादारी के कारण की गई है। विधानसभा सचिव के.भूपति ने बयान में कहा है कि इन विधायकों की अयोग्‍यता सोमवार  से ही प्रभावी हो जाएगी। ये कार्रवाई दल-बदल कानून के तहत की गई है। श्री दिनाकरन के वफादारों में से 19 विधायकों ने 22 अगस्‍त को राज्‍य के अंतरिम राज्‍यपाल विद्यासागर राव को पत्र लिखकर कहा था कि उनका मुख्‍यमंत्री ई.के.पलनीसामी से विश्‍वास उठ गया है। उन्‍होंने तुरंत राज्‍य विधानसभा का सत्र बुलाने की मांग की थी। इससे एक दिन पहले पार्टी के ओ.पन्‍नीरसेलवम और ई.के.पलनीसामी गुटों के बीच विलय की घोषणा हुई थी। विधानसभा अध्‍यक्ष ने विद्रोही विधायकों को ऑल इंडिया अन्‍ना डीएके पार्टी के सचेतक की शिकायत पर नोटिस जारी का जवाब मांगा था। बाद में 19 में से एक विधायक सत्‍तारूढ गुट में फिर चला गयाइसलिए उस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। विपक्ष ने विधानसभा अध्‍यक्ष के इस कदम की आलोचना की है। डीएमकेकांग्रेसडीपीआई तथा अन्‍य राजनीतिक दलों ने कहा है कि ये कार्रवाई सरकार को बहुमत दिलाने के लिए की गई है। इस बीचअयोग्‍य करार किये गये विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष के कदम को रद्द करने के लिए मद्रास उच्‍च न्‍यायालय में याचिका दायर की है। उधरमद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग को चेन्‍नई आर.के.नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव इस वर्ष 31 दिसम्‍बर तक करवाने का निर्देश दिया है।  इस बीचतमिलनाडु के राज्यपाल विद्यासागर राव ने सोमवार को ही नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द से मुलाकात की। बताया जाता है कि तमिलनाडु में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. पार्टी के 18 असंतुष्ट विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने से उत्पन्न राजनीतिक घटनाक्रम की पृष्ठभूमि में यह बैठक हुई। श्री राव ने वित्तमंत्री अरूण जेटली से भी मुलाकात की।


अमित शाह 2002 के नरोडा गाम दंगा मामले में सत्र अदालत में पेश हुए
भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह 2002 के नरोडा गाम दंगा मामले में अहमदाबाद की सत्र अदालत में गवाह के रूप मे पेश हुए। भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह गुजरात में 2002 के नरोडा गाम दंगा मामले में  अहमदाबाद के सत्र न्‍यायालय में गवाह के रूप मे पेश हुए। नरोडा गाम दंगा मामले में गुजरात की पूर्व मंत्री और आरोपियों में से एक डॉ0 माया कोडनानी के बचाव पक्ष के एक गवाह के रूप में श्री शाह को अदालत ने समन भेजा था।


असम में नदी में डूबे लोगों में से अब तक दस शव मिले 
असम में सबनजोरिया नदी में रविवार को नौकाओं के पलटने की घटना के बाद अब तक दस शव निकाले गये। असम में सबनजोरिया नदी से दस शव निकाल लिये गये हैं। असम-मेघालय सीमा के गोपालपाड़ा जिले में  रविवार को  नौका पलट गई थी। वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने बताया है कि बचाव कार्य जारी है। जब नौका दौड़ देखने के बाद घर लौट रहे ग्रामीणों की छोटी नौकाएं तेज हवा की वजह से पानी में डूब गईं थी।


राजस्‍थान में दस हजार  सरकारी चिकित्‍सक सामूहिक अवकाश पर 
राजस्‍थान में दस हजार से अधिक सरकारी चिकित्‍सकों के सामूहिक अवकाश पर जाने के कारण  स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं। चिकित्‍सकों के न होने से अस्‍पतालों में मरीजों की लंबी कतारें देखी गईं। ग्रामीण भत्‍ता बढ़ानेग्रामीण क्षेत्रों में पदास्‍थापित डॉक्‍टरों के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने समेत डॉक्‍टरों की 30 मांगे हैं। निदेशक स्‍वास्‍थ्‍य डॉ वी के माथुर ने आकाशवाणी को बताया कि प्रदेश में रेस्‍मा लागू कर दिया गया है और किसी का अवकाश स्‍वीकृत नहीं किया गया है। उन्‍होंने बताया कि मेडिकल कॉलेजों के डॉक्‍टरप्रोबेशनल डॉक्‍टर और आयुष चिकित्‍सक रोगियों को देख रहे हैं। डॉक्‍टरों के सामुहिक अवकाश से सबसे ज्‍यादा असर ग्रामीण इलाकों पर पड़ रहा है। जहां इन दिनों लोग मौसमी बीमारी से पीडित है और निजी चिकित्‍सालयों की सुविधा बहुत कम है। 


 छत्‍तीसगढ़ पुलिस ने दो नक्‍सलियों को मार गिराया
पुलिस ने सोमवार को छत्‍तीसगढ़ के सुकमा जिले में हुई मुठभेड़ में दो नक्‍सलियों को मार गिराया। दंतेवाड़ा रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक- डीआईजी सुंदरराज पी ने बताया कि जिला रिजर्व गार्ड का एक दल कल रात माओवादियों के खिलाफ कार्रवाई के सिलसिले में निकला था और वह रासानटोंग क्षेत्र से होते हुए आगे बढ़ रहा था कि तभी नक्‍सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी।


स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय लोगों के योगदान को दर्शाने हेतु हर राज्य में बनेगे संग्राहलय  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है स्वतंत्रता संघर्ष में जनजातीय लोगों के योगदान को दर्शाने के लिए देश के विभिन्न भागों में संग्रहालयों की स्‍थापना की जाएगी। नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के नजदीक साधू बेट में कल एक ऐसे संग्रहालय की आधारशिला रखते हुए उन्होंने यह घोषणा की। साधू बेट नर्मदा नदी में एक द्वीप है जहां गुजरात सरकार सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का निर्माण करा रही है। इस बांध के लोकार्पण के बाद वड़ोदरा के डभोई में जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि 1857 से 1947 के बीच भारत के स्वाधीनता संग्राम के दौरान बड़ी संख्‍या में जनजातीय लोगों ने बलिदान दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार हर राज्य में संग्रहालय बनाना चाहती है जहां जनजातीय लोगों ने स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया था।


अर्निया में पाक ने लगातार तीसरी रातकी गोलाबारी

चौथे दिन सोमवार को भी दागे गोले

पाकिस्तान ने जम्मू जिले के अर्निया सेक्टर में लगातार तीसरी रात मोर्टार से गोलाबारी की। पाकिस्तानी सेना ने जम्मू- कश्मीर के जम्मू जिले में अंतरराष्‍ट्रीय सीमा से लगे अर्निया सेक्टर में रविवार को रात फिर‍ गोलाबारी की और मोर्टारों से गोले दागे। पाकिस्तानी सेना ने रात लगभग नौ बजे भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उनकी गोलाबारी का करारा जवाब दिया। उसके बाद सोमवार सुबह फिर कई जगहों पर दोनों ओर से रुक-रुककर गोलीबारी होती रही। अर्निया सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों ने लगातार तीसरी रात मोर्टारों से गोलाबारी की है। 


केरल में बारिश से भारी नुकसानसभी शैक्षिक संस्थान  बंद
केरल में भारी वर्षा हो रही है। पिछले पांच वर्षों में पहली बार राज्य में इतनी भारी वर्षा हुई है।  रविवार को दक्षिण पश्चिम मानसून के मजबूत होने से राज्य में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में राज्य में भारी वर्षा होगी।  भारी वर्षा को देखते हुये मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सभी जिलाधिकारियों तथा कर्मचारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। बारिश से कई क्षेत्रों में सड़क और रेल यातायात पर असर पड़ा है। पर्यटकों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है। विभिन्न बांधों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। राज्य के तटवर्ती क्षेत्रों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की है। विभिन्न विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है।  उधर,छत्तीसगढ़ के कोरबा और जांजगीर-चंपा जिलों में कल बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और छह लोग घायल हो गए। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इन जिलों में भारी बारिश के दौरान पांच जगहों पर बिजली गिरने की खबर है।

खबरी दुनिया 
---'' अप्रैल 1961 को जवाहरलाल नेहरू ने जिसकी नीव रखी थीउस सरदार सरोवर बांध का   प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेलोकार्पण अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- शिलान्यास के 56 साल बाद मिला सरदार सरोवर बांध। राजस्थान पत्रिका लिखता है कि मोदी ने बांध को अस्मिता और भावनाओं से जोड़ा-कहा विश्व बैंक ने भी इसके लिए पैसे देने से मना कर दिया थातब मंदिरों ने दिए पैसे।इसके साथ ही अखबार ने यह भी लिखा हैडूब प्रभावितों का सत्याग्रह ख़त्म 'विस्थापितों का दर्द भूल गई केंद्र-राज्य सरकार '  जनसत्ता का शीर्षक है- नए भारत की प्रेरणा बनेगा बांध। प्रधानमंत्री ने कहा- मीठी और नीली क्रांति की हो शुरुआत। प्रधानमंत्री ने मधुमक्खी पालन और जलमार्गों के अधिकतम इस्तेमाल का किया आह्वान।''--- 
 

---'' हिंदुस्तान की सुर्खी है-मुकदमों पर ऑनलाइन निगरानी रखेगी सरकार। गैर जरूरी लंबित मामलों को वापस लेने की मुहिम में आएगी तेजी। तंत्र को स्थापित करने के लिए राज्य सरकारों से भी की गई है चर्चा। उधरअंग्रेजी दैनिक हिंदू का कहना है कि देश के छह उच्च न्यायालयों में कोई नियमित मुख्य न्यायाधीश नहीं। जनसत्ता का लिखता है-हाई कोर्ट के जजों के लिए 61 नामों पर विचार। सुप्रीम कोर्ट कॉलिजियम नियुक्ति और पदोन्नति को देगा अंतिम मंजूरी।''---  
 

---'' दैनिक जागरण की सुर्खी है- सेफ्टी कैटेगरी के एक लाख पदों पर होगी भर्तीकई दुर्घटनाओँ के बाद रेलवे ने भर्ती पर रोक हटाने का किया निर्णय। उधरनया बदलाव शीर्षक से नवभारत टाइम्स का कहना है-ट्रेन में अब एक घंटा कम सो पाएंगे। स्लिपर क्लास में रात दस बजे से सुबह छह बजे तक सोने का समय तय किया रेलवे ने।''---  
 

---'' अंग्रेजी दैनिक इंडियन एक्सप्रेस लिखता है- बैंकों का जानबुझकर ऋण न चुकाने वालों की संख्या में 45 प्रतिशत की वृद्धि। ऐसी ऋण राशि एक लाख करोड़ रुपए से अधिक हुई। राजस्थान पत्रिका की खबर हैअब नोटबंदीजीएसटी का पाठ पढ़ेंगे छात्र। एनसीईआरटी की किताबों में बदलाव। दस साल बाद अपडेट करने की तैयारी।''---

 

राजस्थान समाचार विशेष       

                                                             

सेवारत चिकित्सकों की हड़ताल - रेसमा लागू 
जयपुर,    राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधीन समस्त कार्यालयों में पदस्थापित चिकित्सकों तथा उनके कार्यकलापों से संबंधित समस्त सेवाओं को राजस्थान अत्यावश्यक सेवाएं अनुरक्षण अधिनियम (रेसमा) 1970 के तहत आवश्यक सेवा घोषित कर दिया है।  .इस अधिनियम से तहत राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समस्त सेवाओंकार्यालयों तथा उसके कार्यकलापों से संबंधित सभी सेवाओं में सामूहिक अवकाश लेनेहड़ताल पर जाने या अन्य प्रकार से चिकित्सा सेवाओं को प्रदान करने में व्यवधान किये जाने पर 17 सितम्बर से आगामी तीन माह तक के लिये रोक लगायी गयी है। दस हजार से अधिक सरकारी चिकित्‍सकों के सामूहिक अवकाश पर जाने का कारणग्रामीण भत्‍ता बढ़ानेग्रामीण क्षेत्रों में पदास्‍थापित डॉक्‍टरों के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने समेत डॉक्‍टरों की 30 मांगे हैं। 


सेवारत चिकित्सकों की समस्याओं के समाधान के प्रति सरकार संवेदनशील है -
 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री 
जयपुर,  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश में सेवारत चिकित्सकों की लम्बित मांगों व समस्याओं के समाधान के लिए सकारात्मक रवैया अपनाते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। डी. ए. सी. पी. के एरियर की वसूली पर 11 सितम्बर को ही राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी कर रोक लगाई जा चुकी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने बताया कि समय-समय पर सेवारत चिकित्सा संघ से वार्ता कर उनकी विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए निरन्तर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा आउटडोर एक समय करने की मांग पर राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त मिशन निदेशक श्री बी. एल. कोठारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जा चुका है एवं कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।  श्री सराफ ने बताया कि सेवारत चिकित्सकों की डी. ए. सी. पी. की विसंगतियों को दूर करने एवं वर्ष 2009-2010 तथा वर्ष 2010-2011 के वंचित चिकित्सकों को डी. ए. सी. पी. देने के लिए नियमों में संशोधन की प्रक्रिया लगभग पूर्ण कर अनुमोदन के लिए राज्यपाल को प्रस्तुत की गई है। इस अनुमोदन के बाद अधिसूचना जारी कर वंचित चिकित्सकों को डी. ए. सी. पी. स्वीकृत की जायेगी। साथ ही लम्बित डी. ए. सी. पी. प्रकरणों के लिए डी.ए.सी.पी. करवाने हेतु राजस्थान लोक सेवा आयोग को प्रकरण भिजवाये जा चुके है। यह डी.ए.सी.पी. अक्टूबर माह में सम्पन्न होना संभावित है। 
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि सेवारत चिकित्सकों को 10 दिन तक विदेश यात्रा करने की अनुमति देने का अधिकार निदेशकजन स्वास्थ्य को दिया गया है। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों के एसीआर प्रकरणों को व्यवस्थित करने की व्यवस्था को सुधारने के लिए राजस्थान सर्विसेज मेडिकल कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री महावीर प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई है। उन्होंने बताया कि संयुक्त निदेशक स्तर पर विधि सहायकों के पद सृजित करने के लिए प्रस्ताव वित्त विभाग को भिजवाये गये है। 
श्री सराफ ने बताया कि 6600 ग्रेड पे में भी कार्यरत चिकित्सकों को पी. जी. करने के बाद अग्रिम वेतन वृद्धि देने, 8700 ग्रेड पे पर 18 प्रतिशत की कैपिग हटानेदंत चिकित्सकों को प्रोबेशन अवधि में अन्य चिकित्सकों के समान भत्ते देनेप्री-पीजी के लिए अधिकतम आयु सीमा में वृद्धि करने एवं यात्रा व चिकित्सा भत्तों के लम्बित भुगतान के लिए अतिरिक्त बजट हेतु वित्त विभाग को प्रस्ताव भिजवाये जा चुके है। 
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार चिकित्सकों की विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए पूरी तरह से सजग तथा संवेदनशील है। इसके बावजूद मौसमी बीमारियों तथा स्वाईन फ्लू की परिस्थितियों के बावजूद सेवारत चिकित्सकों द्वारा सामूहिक अवकाश पर जाना अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण तथा असंवेदशीलता का द्योतक है। उन्होंने सेवारत चिकित्सकों से अपनी मांगों के प्रति हठधर्मिता छोड़कर चिकित्सा सेवाओं के प्रति संवेदनशीलता बरतने की अपील की है। 


महिला फेडरेशन ब्लॉकों में एक अक्टूबर से शत प्रतिशत मनरेगा कार्यों पर महिला मेट होगी 
जयपुर,  प्रदेश में आजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूहों के महिला फेडरेशन ब्लॉकों में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत स्वीकृत समस्त कार्यों में शत प्रतिशत महिला मेट लगायी जायेगी तथा आने वाले समय में इन महिला समूहों को मनरेगा के कार्यों का कार्य एजेन्सी बनाई जायेगी।  ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने सोमवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आई क्लस्टर लेवल फेडरेशन के पदाधिकारियों की आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में महात्मा गांधी नरेगा योजना के 42 हजार कार्य आजीविका के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों को व्यक्तिगत लाभ के कार्य महिलाओं को स्वीकृत किये गये हैं जिनमें से 22 हजार कार्य प्रगति पर चल रहे हैं।  इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुदर्शन सेठीग्रामीण विकास विभाग के शासन सचिव श्री रोहित कुमार व आजीविका के विभिन्न पदाधिकारी व विभिन्न जिलों से आयी 177 महिलायें उपस्थित थीं।


जोधपुर के प्रति मुख्यमंत्री की अनदेखी और प्रशासन की नाकामी से आतंक का माहौल

जोधपुर में व्यवसायी की सरेआम गोली मारकर हत्या की निंदा करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने एक बयान जारी कर कहा है की जोधपुर में पिछले एक साल मेंचार-पांच बार फायरिंग की घटनाएं हो चुकी है लेकिन इसके बावजूद भी राज्य सरकार की नींद नहीं खुली और आखिर में व्यवसायी श्री वासुदेव इसरानी की मौत हो गयी।गहलोत ने कहा कि जितनी बार भी फायरिंग हुई तब तब हर बार पुलिस कमिश्नर आगाह किया एवं होम सेक्रेटरी को जोधपुर में हो रही घटनाओं के बारे में अवगत करायालेकिन हालात नहीं बदले।  जब से बीजेपी की सरकार बनी है जिस प्रकार मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे का जोधपुर के प्रति उपेक्षा भाव रहा है उसके कारण जिले में ये हालात पहली बार बने हैं। पुलिसप्रशासन मेंजिला प्रशासन में कोई सुनने वाला नहीं हैजनता त्राहि-त्राहि कर रही है। स्व. श्री वासुदेव इसरानी की जान जाने के बाद में अब अपराधियों को पकड़ने के लिएएसओजी का गठन किया है ये कार्यवाही एक साल पहले ही कर देते तो जिस तरह शहर में अनेकों परिवार भय आतंक के साये में जी रहे थे वैसी नौबत नहीं आती।  गहलोत ने कहा कि जब तक पुलिस कमिश्नर सहित निकम्मे और नाकारा अधिकारियों को नहीं हटाया जाएगा तब तक क़ानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार होने की कोईगुंजाइश नहीं है। पुलिस कमिश्नर के प्रति जोधपुर के लोगों की भावनाओं को जानते हुए भी मुख्यमंत्रीगृहमंत्री द्वारा कोई कार्यवाही नहीं करना कई प्रश्नचिन्ह खड़े करताहै।

 

खेल-जगत 
कनाडा को डेविस कप टेनिस विश्व कप ग्रुप विश्व ग्रुप के 16 प्रमुख देशों में जगह  मिलीं                                                                              

डेविस कप टेनिस विश्व कप ग्रुप प्लेआफ में कनाडा ने भारत को पराजित किया।  डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट के विश्व ग्रुप में भारत को कनाडा से दो-तीन से हार का सामना करना पड़ा।                 

सोमवार  सुबह खेले गए दूसरे रिवर्स सिंगल्स में युकी भांबरी ने ब्रेडेन स्नुआ को 6-4, 4-6, 6-4 से पराजित किया। इससे पहले रिवर्स सिंगल्स मुकाबले में कनाडा के डेनिस शापोवालोव ने रामकुमार नाथन को 6-3, 7-6, 6-3 से हराया। 
केन्‍द्र सरकार ने 17 वर्ष से कम आयु के खिलाडियों के आगामी फुटबॉल विश्‍व कप के लिए खेल के सामान और अन्‍य वस्‍तुओं पर आयात शुल्‍क में छूट दी है। यह विश्‍व कप 6 से 28 अक्‍तूबर तक भारत में होगा। अंतर्राष्‍ट्रीय फुटबॉल संघ का भारत में यह पहला बड़ा आयोजन है।

 

19 सितम्बर, 2017

 

प्रधानमंत्री के जन्‍मदिवस सेवा दिवस के रूप में मनाया

देशभर में स्‍वच्‍छता अभियान की शुरूआत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रविवार को 68वां जन्मदिन देशभर में भारतीय जनता पार्टी इसे सेवा दिवस के रूप में मनाया है।  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अपने 68वें जन्‍मदिन पर होम स्‍टेट गुजरात की मुलाकात अनेक दृष्टि से विजत रही। अपने भाई के घर अपने माता जी के आर्शीवाद से यह मुलाकात शुरू हुई। जो अमरेली में किसानों के कल्‍याण के अनेक उद्घटनों के साथ संपन्‍न हुई। हालांकि गुजरात के लोगों को अपने प्रधानमंत्री की तरफ से सबसे बड़ी भेंट बहुद्देशीय सरदार सरोवर नर्मदा बांध को समर्पित करने के रूप में मिली। सूत्रों के अनुसार अपनी पूरी क्षमता से भरा सरदार सरोवर बांध गुजरात को लगातार छह साल तक पानी की आपूर्ति कर सकता है जिसका मतलब राज्‍य के लागों को अब भविष्‍य में पानी की किल्‍लत नहीं झेलनी पड़ेगी। 
देश भर में स्‍वच्‍छता ही सेवा अभि‍यान मनाया गया। नई दिल्‍ली में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने दिल्‍ली छावनी से विधिवत इस अभियान की शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि छावनी क्षेत्र में साफ-सफाईकचरा प्रबंधन और शौचालय बनाने के लिए मंत्रालय ने 50 करोड़ रुपए दिए हैं। डि‍फेंस मिनिस्‍ट्री की ओर से हम तीन ऐसे आब्‍जेक्टिव रखके 2019 तक इस काम को ले चलेंगे। हाई अलटीट्यूड में माउनटेंस में ग्‍लेशियरर्स में स्‍वच्‍छता के लिए अभियान चलाएंगे और दूसरा यह काम है। कंट्रोलमेंट बोर्ड से कंट्रोलमेंट बोर्ड के अंदर जो भी सीविक एरिया है। उनमें भी साफ सुथरा रखने के लिए काम उठाएंगे। इसलिए हम कुल मिलाकर के 50 करोड़ तक अलोकेशन ऑलरेडी कर चुके हैं। केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि प्रधानमंत्री के स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत देश के 2 लाख 36 हजार से भी अधिक गांव खुले में शौच मुक्‍त हो चुके हैं। श्रीमती ईरानी ने इस सफलता का श्रेय देश के लोगों को दिया और तीन वर्ष पहले प्रधानमंत्री के स्‍वतंत्रता दिवस संबोधन के अनुरूप काम करने के लिए उन्‍हें धन्‍यवाद दिया। माननीय प्रधानमंत्री जी ने राष्‍ट्र के प्रति अपना एक निवेदन प्रस्‍तुत किया और कहा कि अगर राष्‍ट्र को सफलता की शि‍खर पर पहुंचना है। तो सबसे पहले अपने धरा को स्‍वच्‍छ रखना है। भारत मां की इस धरती को स्‍वच्‍छ रखना है और स्‍वच्‍छता के इस संकल्‍प के साथ इस उदघोष के साथ देश का एक-एक नागरिक प्रधानमंत्री जी के नेतृत्‍व में जुड़ा।  पर्यटन मंत्रालय की तरफ से नई दिल्‍ली में इंडिया गेट पर इस अभियान का आयोजन किया गया। केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री अल्‍फोंस कनन्‍नथनम ने मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ इसमें हिस्‍सा लिया।  भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमितशाह ने कहा कि प्रधानमंत्री का जन्‍मदिन मनाने का बेहतर तरीका सेवा है क्‍योंकि श्री नरेन्‍द्र मोदी ऐसे व्‍यक्ति है जिनके प्राण गरीबदलित और किसानों में बसते हैं। अपने ब्‍लॉग में श्री शाह ने कहा कि उनके कल्‍याण के लिए ही उन्‍होंने छोटी उम्र से ही राष्‍ट्र निर्माण में स्‍वयं को समर्पित किया है। श्री शाह ने कहा कि देश के लोग श्री नरेन्‍द्र मोदी में ऐसे संवेदनशील नेता की छवि‍ देखते हैं जिनसे वे अपने आप को जुड़ा पाते हैं।


भारतपाकिस्‍तान से तब तक बातचीत शुरू नहीं करेगा जब तक वो सीमा पार से घुसपैठ बंद नहीं करता: गृहमंत्री 
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पाकिस्‍तान के साथ तब तक बातचीत शुरू नहीं की जायेगी जब तक उसकी तरफ से घुसपैठ बंद नहीं होतीं। ये भारत अहिंसा का पुजारी है। इसलिए पहली गोली तो भारत की तरफ से नहीं चलनी चाहिए। लेकिन उधर से एक भी गोली चलती है तो भारत की गोलियों को गिना नहीं जाना चाहिए। भारत अब ये कमजोर भारत नहीं है। भारत अब यह ताकतवर भारत बन गया है। तेलंगाना में निजामाबाद में एक जनसभा में गृहमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र सरकार 2022 तक नव भारत निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने लोगों से अपील की कि वे सरकार के इन प्रयासों में उसका साथ दें। उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया के एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा हैकोई भी इसे किसी भी कीमत पर कमजोर नहीं कर सकता। गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि देश 2022 तक गरीबीबेरोजगारीआतंकवाद,निरक्षरता और नक्‍सलवाद से मुक्‍त हो जाये। जैसा आतंकवादियों को मुहंतोड़ जवाब इस समय दिया जा रहा है। भारत के इतिहास में अपने में यह मि‍शाल है। हम आतंकवाद को इसे हिन्‍दुस्‍तान से समाप्‍त करेंगेनक्‍सलवाद को भी समाप्‍त करेंगे। यह में आपको विश्‍वास दिलाना चाहता हूं।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नर्मदा नदी पर बना सरदार सरोवर बांध राष्‍ट्र को समर्पित किया 

बांध से गुजरात में नौ हजार गांवों की अठारह लाख हेक्‍टेयर से अधिक भूमि की सिचाई हो सकेगी
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार  सवेरे गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया में सरदार सरोवर बांध राष्‍ट्र को समर्पित किया। इसके बाद वडोदरा जिले के डभोई में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जल संसाधनों की कमी विकास की धीमी गति का प्रमुख कारण रही है। उन्‍होंने कहा कि यह परियोजना नए भारत में लोगों की समृद्धि में सहायक होगी। श्री मोदी ने कहा कि इस परियोजना के जरिए नर्मदा के जल से न सिर्फ गुजरात बल्कि महाराष्‍ट्रमध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के किसानों को भी लाभ होगा। किसान का भला होगा। पीने का पानी मिलेगा। गुजरात में आर्थिक क्रांति आएगी। जब से हम दिल्‍ली सरकार में बैठे हैंहमने भारत का संतुलित विकास हो,पश्चिम को पानी मिलेपूर्व को बिजली मिलेगैस मिले ताकि मेरा पूर्व भी ताकतवर बनेमेरा पश्चिम भी ताकतवर बने और मेरी भारत मां की दोनों भुजाएं सामर्थ्‍यवान बने । उसे योजना को लेकर के हम काम करे। श्री मोदी ने कहा कि सरदार सरोवर बांध को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है लेकिन इनसे परियोजना जारी रखने को और बल मिला। वर्ल्‍ड बैंक ने फैसला कर लिया सरदार सरोवर डैम के लिए पैसे नहीं देंगे। भारत के लिए हजारों करोड़ रूपए की इतनी बड़ी योजना आर्थिक मदद के बिना हो नहीं सकती थी। भाईयों-बहनों हमने भी ठान ली थी हम भारत के पसीने से सरदार सरोवर डैम बनाकर रहेंगे।  प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पश्चिमी हिस्‍से में पर्याप्‍त जलापूर्ति की कमी है तथा पूर्वी हिस्‍से को बिजली और गैस की कमी का सामना करना पड़ रहा है। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार इन बाधाओं को दूर करने की दिशा में काम कर रही है ताकि देश के दोनों हिस्‍सों का पर्याप्‍त विकास हो और भारत विकास की नई ऊंचाईयों तक पहुंचे। सरदार वल्‍लभ भाई पटेल और बाबा साहेब भीमराव अम्‍बेडकर का स्‍मरण करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इन दोनों महान वि‍भूतियों के पास देश की समृद्धि की परिकल्‍पना थी। उन्‍होंने कहा कि गुजरात सरकार ने कच्‍छ सीमा पर सीमा सुरक्षा बल के जवानों तक नर्मदा का पानी सफलतापूर्वक पहुंचाया है।  श्री मोदी ने इस परियोजना में जनजातीय समुदायों की भूमिका की भी सराहना की। मैं उन मेरे आदिवासी भाई बहनों को नमन करता हूं जिनके बलिदान के कारण प्‍यासी मेरी भारत मां नर्मदा के जल से पुष्‍पितपल्‍लवित होने जा रही है। इससे बड़ा जीवन का क्‍या सौभाग्‍य हो सकता है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर एकता की प्रतिमा का उल्‍लेख करते हुए कहा कि यह सरदार पटेल को भावभीनी श्रद्धांजलि होगी और पूरी दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित करेगी। नर्मदा नदी के द्वीप साधु बेट में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की एक सौ 82 मीटर ऊंची प्रतिमा और स्‍मारक परिसर का निर्माण किया जा रहा है।  श्री मोदी ने भारतीय वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह का भी स्‍मरण किया और उन्‍हें श्रद्धांजलि दी।
5
 अप्रैल 1961 को तबके प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू ने इस महत्‍वकांक्षी योजना की नीव रखी थी। तब से यह परियोजना राजनीतिक और पर्यावरण के मुद्दे पर अनेक उतार-चढ़ाव देख चुकी है। जून, 2014 में जब नर्मदा कंट्रोल अथोरिटी ने बांध की ऊंचाई 121 दशमलव 92 मीटर से बढ़ाकर 138 दशमलव 68 मीटर करने की अंतिम मंजूरी दी थी। जबकि 17 जून, 2017 को नर्मदा कंट्रोल अथोरिटी ने बांध के 30 गेट बंद करके बांध की ऊंचाई उनकी अधिकतम सीमा तक ले जाने का निर्णय किया। पिछले दो महत्‍वपूर्ण घटनाक्रम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कार्यकाल में हुए जो कल की इस परियोजना को रविवार को राष्‍ट्र को समर्पित करके 5 दशक लंबा इंतजार खत्‍म किया। बांध परियोजना पर करीब साठ हजार करोड़ रूपये खर्च हुए हैं।  सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई 138 दशमलव छह आठ मीटर तक बढ़ाने के बाद अब जल संग्रह की कुल क्षमता चार दशमलव सात तीन मिलियन एकड़ फीट की हो गई है। एक दशमलव दो किलोमीटर लंबे और 163 मीटर गहरे सरदार सरोवर बांध के दो ऊर्जा संयंत्रों से कुल चार हजार एक सौ 41 करोड़ यूनिट बिजली पैदा हो चुकी है। इनसे उत्‍पन्‍न बिजली मध्‍य प्रदेशमहाराष्‍ट्र और गुजरात को मिलेगी। यह परियोजना से दस लाख किसानों को सिंचाई की और राजस्‍थान समेत करीब चार करोड़ लोगों को पीने के पानी की सुविधा का लाभ मिलने वाला है। यह बांध से नर्मदा के दोनों तट पर 200 से अधिक गांव और भरूच शहर के साथ करीब 20 हजार हेक्‍टेयर जमीन को बांध के सामने सुरक्षा मिलेगी।  सरदार सरोवर देश की सबसे बड़ी बांध परियोजना है। अमरीका के ग्रैंड क्युली के बाद यह विश्‍व का दूसरा सबसे बड़ा बांध है। अमरेली मेंसहकारी सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। बड़ी संख्‍या में किसानों को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए करोड़ों रुपये की प्रधानमंत्री कृषि संपदा योजना बनाई गई है। इस के तहत बड़ी संख्‍या में फूड पार्क स्‍थापित किए जायेंगे ताकि कृषि उत्‍पादों का मूल्‍य सम्वर्द्धन हो सके। श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इस तरह बनाई गई है कि ईमानदार किसानों को पूरी मदद और लाभ मिल सके।
उन्‍होंने सौराष्‍ट्र के विस्‍तृत समुद्री क्षेत्र के अधिकतम इस्‍तेमाल के लिए नीली क्रांति का आहवान किया। प्रधानमंत्री ने किसानों से आमदनी बढ़ाने के लिए मधुक्रांति का आहवान भी किया।
भारत सरकार की कल्‍पना है कि जैसे वाइट रिव्‍यूलेशन हुआग्रीन रिव्‍यूलेशन हुआ वैसे स्‍वीट् रिव्‍यूलेशन मधुक्रांति की भी तेज गति से प्रगति करनी चाहिए। मैं किसान भाईयों से आग्रह करूंगा। ये मधुक्रांति शहद मधुमक्‍खी का पालन खेत में कोई अतिरिक्‍त मेहनत के बिना स्‍वाभाविक रूप से किया जा सकता है और व्‍यवस्‍था करें मा‍र्केटिंग की तो बहुत बड़ी कमाई हो सकती है।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने नवनिर्मित अमरेली विपणन यार्डअमर डेयरी के अत्‍याधुनिक संयत्र और हरिकृष्‍णा झील का उद्घाटन किया।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि सरदार सरोवर बांध के निर्माण से एक सपना साकार हुआ है। उन्‍होंने इसका लाभ उठाने वाले गुजरात,राजस्‍थानमध्‍यप्रदेश और महाराष्‍ट्र के लोगों को शुभकामनाएं दी है। ट्वीट संदेश में श्री कोविंद ने इस महत्‍वपूर्ण राष्‍ट्रीय परियोजना के निर्माण से एकजुट होकर कार्य करने के लिए चारों राज्‍य सरकारों को बधाई दी है। 


मार्शल अर्जन सिंह का  नई दिल्‍ली में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार 
भारतीय वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह का नई दिल्ली में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। अर्जन सिंह का शनिवार को शाम नई दिल्‍ली में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। वे 98 वर्ष के थे।  अर्जन सिंह भारतीय वायुसेना में फाइव स्‍टार रैंक पर पद्दोन्‍नत होने वाले एकमात्र अधिकारी थे। अर्जन सिंह के पार्थिव शरीर को उनके निवास स्थान कौटिल्य मार्ग में रखा गया है जहां पर रक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा अन्य गन्यमान्य लोग श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। अर्जन सिंह का अंतिम संस्कार कल दिल्ली छावनी के बरार स्कवॉयर में किया जायेगा। गृह मंत्रालय के अनुसार राजधानी में कल सभी सरकारी भवनों परअर्जन सिंह के सम्मान में राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा। मार्शल अर्जन सिंह का जन्म अविभाजित भारत के लायलपुर में हुआ थाजिसे अब फैसलाबाद के रूप में जाना जाता है। वह 1938में 19 वर्ष की उम्र में वायुसेना में शामिल हुए।  1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना का साहसिक अभियान अर्जन सिंह की अगुवाई में हुआ था। ये एक बड़ी उपलब्धि है कि मार्शल अर्जन सिंह ने 60 तरह के वायुयान उड़ाए। अर्जन सिंह ने अगस्त 1964 में वायुसेना के तीसरे अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। 1965 में भारत-पाक युद्ध में उनकी भूमिका के लिए सरकार ने उन्हें पद्मविभूषण से अलंकृत किया गया। अर्जन सिंह को 1971 में स्विटजरलैंड में भारत के राजदूत और 1974 में कीनिया में उच्चायुक्त बनाया गया। बाद में उन्होंने दिल्ली के उप-राज्यपाल के रूप में एक बेहतरीन प्रशासक होने का परिचय दिया।  वायुसेनाध्यक्ष के रूप में अर्जन सिंह के कार्यकाल के दौरान भारतीय वायुसेना ने आधुनिक लड़ाकू विमानटोही विमानयात्री विमान और युद्धक विमान खरीदे। वे 1964 से 1969 तक वायुसेना के अध्‍यक्ष रहे जिन्‍होंने 1965 के युद्ध में वायुसेना का नेतृत्‍व किया। मार्शल अर्जन सिंह स्‍विटजरलैंड और वेटिकन में भारत के राजदूत भी रहे तथा उन्‍हें पद्मविभूषण से भी सम्‍मनित हैं।  राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंदरक्षामंत्री निर्मला सीता रामन और तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्‍ली में भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह को उनके निवास पर श्रद्धांजली अर्पित की। अर्जन सिंह को अंतिम विदाई देने के लिए उनके पारिवारिक सदस्‍य,साथी और प‍ड़ोसी भी आ रहे है। रामन ने कहा है कि सरकार युद्ध-नायक अर्जन सिंह को समुचित सम्मान देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि मार्शल अर्जन सिंह ने अनेक युद्धों में अपने कौशल का परिचय दिया और उनका जीवन अनुकरणीय रहेगा।  मार्शल अर्जन सिंह के निधन पर उप राष्‍ट्रपतिप्रधानमंत्री और अनेक नेताओं ने शोक व्‍यक्‍त किया है।


भारत  मसूद अज़हर को सज़ा दिलाने तक चुप नहीं बैठेगा:सैय्यद अकबरूद्दीन
भारत ने कहा है कि वह पाकिस्‍तान में स्थित आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्‍मद सरगना मसूद अज़हर को सज़ा दिलाने तक चुप नहीं बैठेगा। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैय्यद अकबरूद्दीन ने न्‍यूयॉर्क में संवाददाता सम्‍मेलन में यह बात कही। अज़हर मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने की दिशा में भारत के प्रयासों के बारे में पूछे जाने पर श्री अकबरूद्दीन ने कहा कि यह मामला अभी संयुक्‍त राष्‍ट्र की एक समिति के पास है। भारत ने मसूद अज़हर को पिछले वर्ष जनवरी में पठानकोट आतंकी हमले का मुख्‍य षड़यंत्रकारी बताया है।  श्री अकबरूद्दीन ने  कहा है,संयुक्त राष्ट्र में सुधार व्यापक और समग्र होने चाहिएं और यह परिवर्तन केवल सचिवालय तक ही सीमित नहीं रहने चाहिएं।   श्री अकबरुद्दीन ने कि भारत का मानना है कि यह सुधार अधिक व्यापक होने चाहिएं तथा इन सुधारों में संयुक्त राष्ट्र संगठनों के शासन से जुड़े मुद्दों की अनदेखी नहीं की जा सकती। 
संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार ट्रंप प्रशासन के एजेंडे में शीर्ष प्राथमिकता पर है। सुश्री हेली की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब अमरीकी राष्ट्रपति अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना पहला भाषण देने जा रहे हैं। 


अमरीका ने पेरिस जलवायु समझौते पर अपने रवैये में बदलाव की खबरों का खंडन किया
अमरीका ने इन खबरों का खंडन किया है कि वह पेरिस जलवायु समझौते पर अपने रूख में नरमी ला रहा है। अमरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस के प्रवक्‍ता लिन्‍डसे वाल्‍टर्स ने कहा कि अमरीका के रूख में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है और अगर अनुकूल शर्तें शामिल नहीं की गई तो वह इस समझौते से अलग हो जाएगा। शनिवार को वॉल स्‍ट्रीट जर्नल में अमरीका के रूख में नरमी की खबर प्रकाशित हुई थी। खबरों में जलवायु परिवर्तन पर यूरोपीय कार्रवाई और ऊर्जा आयुक्‍त के हवाले से कहा गया था कि मॉन्ट्रियल में पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में अमरीका ने कहा था कि वह समझौते से अलग नहीं होगा। समझौता पिछले वर्ष नवंबर में लागू हुआ था। इसका उद्देश्‍य जलवायु परिवर्तन पर वैश्विक कार्रवाई और मजबूत करना है। इस वर्ष की शुरूआत में अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने समझौते से अलग होने की घोषणा की थी और इस पर नए सिरे से बातचीत की शर्त रखी थी। ओबामा प्रशासन के समय हुए इस समझौते से एक सौ 90 से अधिक देशों ने सहमति व्‍यक्‍त की है। 


पाकिस्तानी सेनाओं की भारी गोलाबारी में एक जवान सहित सात लोग गंभीर रूप से घायल 
जम्मू-कश्मीर के जम्मू जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अर्निया सेक्टर में पाकिस्तानी सेनाओं की शनिवार को रात भर की गई भारी गोलाबारी में सीमा सुरक्षा बल के एक जवान सहित सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। गोलाबारी में गंभीर रूप से घायल हुई अलाहगांव की महिला ने रविवार को सुबह जम्‍मू के जीएमसी अस्‍पताल में दम तोड़ दिया। ये लगातार दूसरी रात है जब पाकिस्‍तानी बलों ने समस्‍त अर्निया सेक्‍टर ने भारी मोटार से गोलाबारी की है और दो घनी आबादी वाले कस्‍बों सहित लगभग दस गांव और इतनी ही संख्‍या में सीमा चौकिंया गोलाबारी में बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। घायलों को जिनमें महिलाएं और बच्चें भी शामिल है। जम्मू के जीएमसी अस्पताल में पहुंचाया गया है। घनी आबादी वाले अरनिया और अलाकश सहित लगभग दस गांवों को और इतनी ही सीमा चौकियों को गोलाबारी में निशाना बनाया गया है। गोलाबारी में कई पशुओं भी मारे गये हैं और कई घायल हुए हैं। कई इमारतों और घरों को भी नुकसान पहुंचा है। 

                                                                                                                                  

समाचार संक्षेप में 
> संयुक्‍त राष्‍ट्र ने म्‍यांमा की नेता आंग-सान सू ची से रोहिंग्‍या मुसलमानों के खिलाफ सैन्‍य अभियान तुरंत बंद करने का अनुरोध किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अन्‍तोनियो गुतरस ने बी बी सी के साथ एक साक्षात्‍कार में कहा है कि अगर आंग-सान सू ची स्थिति में बदलाव नहीं करती है तो यह त्रासदी भयानक होगी।

>  अरूणाचल प्रदेश में चकमा-हाजोंग शरणार्थियों को नागरिकता देने के केंद्र सरकार के फैसले की खबरों के बाद राज्‍य में यह मुद्दा गरमा रहा है। केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि वह किसी भी अवैध प्रवासी या शरणार्थी को अरूणाचल प्रदेश के लोगों के अधिकार नहीं छीनने देंगे। श्री रिजिजू नाहरलागुन में पौधारोपण कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं के साथ बातचीत कर रहे थे।

>  जनता दल- युनाइटेड के शरद यादव गुट ने बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार को पार्टी अध्‍यक्ष पद से हटाकर गुजरात के वरिष्‍ठ विधायक छोटू भाई वसावा को पार्टी का कार्यकारी अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। असंतुष्‍ट गुट ने नई दिल्‍ली में पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई जिसमें यह फैसला लिया गया। पार्टी ने अनुशासन समिति बनाई है जो श्री नीतिश कुमार और अन्‍य पर कार्रवाई करेगी। पार्टी से निकाले गये नेता अरुण श्रीवास्‍तव ने बताया कि बैठक में श्री नीतिश कुमार के सभी फैसलों को अवैध घोषित किया गया।

>  जीएसटी नेटवर्क ने कहा है कि उसने 75 लाख रुपये तक के टर्नओवर वाले छोटे करदाताओं के लिए संयोजन योजना को चुनने की सुविधा फिर शुरू की है। ऐसे छोटे करदाताओं को इस योजना के लिए इस महीने तक का समय दिया गया है। इस योजना से कारोबार आसान होगा क्‍योंकि इसमें तिमाही रूप से रिटर्न फाइल करनी होगी।

>  राजस्‍थान में अलवर से भारतीय जनता पार्टी सांसद महंत चांदनाथ का सुबह नई दिल्‍ली में निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

     
>  उधरराष्‍ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के अररिया से पार्टी सांसद मोहम्‍मद तसलीमुद्दीन का चेन्‍नई के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे।

>  आवास और शहरी कार्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देश के विभिन्न शहरों में मेट्रो नेटवर्क के विस्तार के लिए नई मेट्रो नीति जारी की है। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने इस नीति को मंजूरी दी थी। श्री पुरी ने  शनिवार को नई दिल्ली में नई मेट्रो रेल नीति जारी की।
 

खबरी दुनिया 
>  जंग में अपने साहस से पाकिस्‍तान को धूल चटाने वाले अर्जन सिंह अमर। अर्जन सिंह पहले ऐसे सेना नायक रहे जिनके जीवित रहते उनके नाम पर ऐयर बेस का नाम रखा गया। सबसे युवा वायु सेना प्रमुख के रूप में अर्जन सिंह सेना के साठ तरह के विमान उड़ा चुके थे। हरि भूमि ने लिखा है - आजादी के दिन किया थाफ्लाई पास्‍ट का नेतृत्‍व। दैनिक ट्रिब्‍यून ने उनके चित्र के साथ पहले पन्‍ने पर सबसे ऊपर लिखा है - हवाई योद्धा।''--- 
 

>  '' नियंत्रण रेखा पर दो घुसपैठिये मार गिराने की खबर जनसत्‍ता ने प्रमुखता से दी है। दैनिक जागरण ने लिखा है - घुसपैठ नाकाम।''--- 
>  '' जनसत्‍ता की पहली सुर्खी है - प्रदृयुम्‍न हत्‍या मामले में सीबीएसई ने नोटिस में पूछाक्‍यों न स्‍कूल की मान्‍यता खत्‍म कर दी जाए। वीर अर्जुन ने लिखा है - हत्‍याकांड और उलझाकई चौकाने वाले खुलासे। देशबंधु ने लिखा है - सावधानी बरती जाती तो बच जाती मासूम की जान।''--- 
---''
अखबारों के पहले पन्‍ने पर राजस्‍व सचिव की यह सलाह भी दी गई है कि जीएसटी रिटर्न का समय नहीं बढ़ेगाअ‍ंतिम तिथि का इंतजार न करें।''----  
---'' 
नवभारत टाइम्‍सपंजाब केसरीराष्‍ट्रीय सहारा और हरि भूमि ने दिल्‍ली के आईजीआई एयर पोर्ट में शुक्रवार रात एयर इंडिया के विमान का ईंजन ट्रक से टकरानेलेकिन किसी तरह के नुकसान नहीं होने की खबर दी है।'--- 
---'' 
अखबारों ने मुम्‍बई के मशहूर आर के स्‍टूडियो में लगी भीषण आग की खबर के साथ लिखा है - पिछले कई दशकों में कई मशहूर फिल्‍में यहां बनी। इस आग से कोई हताहत नहीं हुआ है।''--- 
---''  
पेट्रोल के बढ़ते दाम पर अल्फोंस बोले - भूखे नहीं मर रहे हैं बाइक वालेपेट्रोल वही खरीदता हैजिसके पास कार और  बाइक है।राजस्थान पत्रिका की बड़ी खबर है। ''---            

 

राजस्थान समाचार विशेष

 

मुख्यमंत्री ने किया स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारम्भ 
जयपुर,   मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर रविवार को जयपुर एयरपोर्ट के स्टेट हैंगर पर स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की। 
श्रीमती राजे ने यहां झाडू से सफाई कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। श्रीमती राजे ने स्टेट हैंगर पर ही प्रदेश में एमएसएमई वर्ष का शुभारम्भ भी किया और सूक्ष्मलघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्यमियों और हस्तशिल्पियों को विभिन्न पुरस्कार प्रदान किए। श्रीमती राजे ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े के तहत आने वाले 15 दिन तक हम सभी अपने-अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई कर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करें। श्रीमती राजे ने यहां प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर शुरू किए गए एमएसएमई वर्ष तथा राजस्थान एमएसएमई दिवस के अवसर पर राजस्थान उद्योग रत्नराजस्थान राज्य निर्यात पुरस्कारराजस्थान बुनकर रत्न तथा राजस्थान हस्तशिल्प रत्न पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने कहा कि सूक्ष्मलघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्योगों से जुड़े उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण के लिए हर तिमाही में एमएसएमई के कार्यक्रम रखें जाएंगे।  मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर श्रीमती नम्रता जैनश्री गौरव गुप्ताश्री पलाश वैश्यश्री किशनलाल गुप्ता तथा श्री मनोज मुरारका को राजस्थान उद्योग रत्नश्री अयूब अली उस्ता को राजस्थान हस्तशिल्प रत्न तथा श्री मोहम्मद सिद्दीकी को राजस्थान बुनकर रत्न पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने वर्ष 2012-13, 2013-14 तथा 2014-15 के लिए ज्योत ओवरसीज लि.प्लास्टी वीव इण्डस्ट्रीज,डेरेवाला इण्डस्ट्रीजए.एल. पेपर हाउसबीएसएल लिमिटेड तथा नितिन स्पिनर्स को राजस्थान राज्य निर्यात पुरस्कार दिए और इसके लिए शुभकामनाएं दीं। श्रीमती राजे ने अगले साल जनवरी से जेईसीसी में होने वाले इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर-2018 के ब्रोशर का विमोचन भी किया। इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानीउद्योग मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावतसार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान,जयपुर महापौर श्री अशोक लाहोटीविधायक श्री मोहनलाल गुप्तासंसदीय सचिव श्री कैलाश वर्माप्रमुख शासन सचिव स्वायत्त शासन श्री मंजीत सिंह तथा अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। 


खराब स्वास्थ्य के बावजूद प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में सम्मिलित हुईं मुख्यमंत्री
जयपुर, 17 सितम्बर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे रविवार को राज्य सरकार की ओर से झालावाड़ तथा जयपुर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित हुईं। खराब स्वास्थ्य के बावजूद श्रीमती राजे ने इन सभी पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में भाग लिया।  श्रीमती राजे ने प्रारंभ में झालावाड़ के खेल संकुल में राष्ट्रीय वयोश्री योजना का प्रदेश में शुभारंभ किया और वयोश्री योजना के तहत बीपीएल श्रेणी के 4210 वरिष्ठजनों तथा एडिप योजना के तहत 547 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किए। उन्होंने यहां स्वच्छता ही सेवा रथ को रवाना भी किया।  मुख्यमंत्री ने झालावाड़ से लौटकर जयपुर में स्टेट हैंगर पर स्वच्छता ही सेवा‘ अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने झाडू लगाकर जनप्रतिनिधियों और प्रदेशवासियों को 15 दिन तक चलने वाले इस अभियान में अधिक से अधिक भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित किया।  श्रीमती राजे ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर एमएसएमई वर्ष का शुभारम्भ किया और सूक्ष्मलघु और मध्यम श्रेणी के उद्यमियोंहस्तशिल्पियों तथा बुनकरों को सम्मानित किया। उन्होंने एमएसएमई सेक्टर के लिए कई घोषणाएं भी की।


उच्च शिक्षा मंत्री ने स्वच्छता रथ को दिखाई हरी झण्डीश्रमदान में लिया हिस्सा

राजसमन्द,  राजसमन्द जिले में स्वच्छता ही सेवा है अभियान के अन्तर्गत सामूहिक श्रमदान से साफ-सफाई गतिविधियों को मूर्त रूप दिया गया और व्यापक पैमाने पर सफाई की गई तथा साफ-सफाई के प्रति जीवन भर सजग रहने का संकल्प लिया गया।  राजसमन्द जिला मुख्यालय पर जलचक्की क्षेत्र में उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारियोंजन प्रतिनिधियोंविभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियोंपार्षदोंनगर परिषद के अधिकारियों एवं कार्मिकोंस्कूल-कॉलेजों के स्टाफ एवं छात्र छात्राआें आदि ने झाडू-टोकरियां लिए जलचक्की से मुखर्जी चौक तक सफाई की। पूरे रास्ते मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने जगह-जगह झाडू लगाकर सफाई की तथा शहरवासियों से शहर में स्वच्छता के प्रति गंभीरतापूर्वक ध्यान देने के निर्देश दिए और कहा कि ऎसी सफाई रोज रहनी चाहिए। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर पड़े कचरे एवं अनावश्यक सामग्री के ढेर को हटवाया। बाद में उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी की अगुवाई में स्वच्छ भारत मिशन और नगर परिषद की ओर से मुखर्जी चौक पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को मनाते हुए स्वच्छता कार्यक्रम हुआ। अपने उद्बोधन में उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी और राष्ट्र के नवनिर्माण में किये जा रहे अपूर्व एवं ऎतिहिासिक प्रयासों की सराहना की। श्रीमती माहेश्वरी ने माहेश्वरी ने मोदी की कल्पना के भारत के निर्माण में हरसंभव सहभागिता का आह्वान किया और स्वच्छता बनाये रखने की अपील करते हुए राजसमंद शहर की बेहतर साफ सफाई के लिए नगर परिषद की तारीफ की। उन्होंने सफाई के लिए मन से प्रयास करने पर जोर दिया। मंत्री ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। नगर परिषद के सभापति श्री सुरेश पालीवाल ने शहर में सामूहिक सफाई अभियान में भागीदारी की सराहना की और सम्पूर्ण स्वच्छता के लिए जुनून और ज़ज़्बे से जुटने का आह्वान किया।  

      
वरिष्ठ नागरिकों तथा दिव्यांगजनों के लिए बनेंगे सहारे की लाठी - मुख्यमंत्री
राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत हजार 210 वृद्धजन लाभान्वित
झालावाड़, 17 सितम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार वरिष्ठ नागरिकों तथा दिव्यांगजनों के लिए सहारे की लाठी बनकर उन्हें संबल प्रदान करने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत पिछले वर्ष एक हजार वरिष्ठ नागरिकों को हवाई जहाज से तथा हजार वरिष्ठ नागरिकों को स्पेशल ट्रेनों से निःशुल्क तीर्थयात्रा करवाकर उनकी तीर्थयात्रा की मनोकामना पूरा करने का काम किया है। श्रीमती राजे रविवार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर झालावाड़ के खेल संकुल में राष्ट्रीय वयोश्री योजना के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रही थीं। इस समारोह में वयोश्री योजना के तहत बीपीएल श्रेणी के 4210 वरिष्ठ नागरिकों और एडिप योजना के तहत 547 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण तथा जीवन सहायक उपकरण वितरित कर लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन के अवसर पर इस योजना के तहत उपलब्ध कराए गए ये उपकरण वरिष्ठजनों तथा दिव्यांगजनों के लिए सहारा बनेंगे। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचन्द गेहलोत ने कहा कि दिव्यांगों और वरिष्ठजनों की आवश्यकता को महसूस करते हुए देश में अब तक हजार 330 छोटे-बड़े शिविर आयोजित कर करीब लाख से ज्यादा दिव्यांगों को लाभान्वित किया गया है। इसी प्रकार वित्त विकास निगम की योजनाओं में अनुसूचित जातिजनजातिदिव्यांग एवं सफाई कर्मचारियों के करीब 7.50 लाख लोगों को सहायताप्रशिक्षण एवं कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराकर लाभान्वित किया गया है। श्री गेहलोत ने राज्य में अनुसूचित जाति की बालिकाओं के लिए आवासीय विद्यालय खोलने की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार जो भी प्रस्ताव भिजवाएगी उस पर सकारात्मक सोच के साथ स्वीकृति देने की कार्यवाही की जाएगी। कार्यक्रम में प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि वृद्धजनों और दिव्यांगों को समय पर पेंशन मिले इसके लिए इनका डिजिटलाइजेशन किया गया है। उन्होंने पालनहार योजना का जिक्र करते हुए कहा कि देश में राजस्थान एकमात्र ऎसा राज्य है जहां यह योजना संचालित है और उसका लाभ महिलाओं को दिया जा रहा है। जिले के प्रभारी मंत्री श्री युनूस खान ने कहा कि झालावाड़ जिले में सरकार द्वारा 15 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाए गए हैं। समारोह में राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत 13 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र भी वितरित किए गए। मुख्यमंत्री श्रीमती राजे एवं केन्द्रीय मंत्री श्री गेहलोत ने निर्भय सिंह सर्किल पर स्वच्छता ही सेवा अभियान के रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। श्रीमती राजे एवं श्री गेहलोत ने शहीद निर्भय सिंह सिसोदिया की प्रतिमा पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।


-एमएसएमई सेक्टर को प्रोत्साहन के लिए मुख्यमंत्री की घोषणाएं और निर्देश 

 
जयपुर,  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर रविवार को एमएसएमई दिवस पर राज्य में एमएसएमई वर्ष मनाये जाने की घोषणा की। उन्होंने स्टेट हैंगर पर यह घोषणा भी की कि 17 सितम्बर, 2017 से अक्टूबर, 2017 तक पूरे राज्य में एमएसएमई पखवाड़ा मनाया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर एमएसएमई सेक्टर के लिए कुछ विशेष निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं:-
1- 
राज्य में एमएसएमई वर्ष मनाया जाएगा व इसके अन्तर्गत 17 सितम्बर से अक्टूबर तक एमएसएमई पखवाड़ा मनाया जाएगा। 
2- 
राज्य के उद्यमियों को निर्यात संबंधी विभिन्न जानकारी एवं गतिविधियों तथा सर्टिफिकेट ऑफ 
ओरिजन एण्ड रजिस्ट्रेशन कम मेम्बरशिप सर्टिफिकेट के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेइसके लिए राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का गठन। 
3- 
राज्य के निर्यातकों की समस्याओं के त्वरित व सुगम निस्तारण के लिए एक्सपोर्ट प्रमोशन ब्यूरो का गठन।
4- 
निर्यातकों के लिए एक नई व व्यावहारिक एक्सपोर्ट सब्सिडी योजना राज्य में लागू करने की घोषणा। 
5- 
भामाशाह रोजगार सृजन योजना को उद्यमियों के हित में ब्याज अनुदान एवं परियोजना हेतु बैंक ऋण सीमा को बढ़ाकर और अधिक व्यावहारिक बनाकर संशोधित योजना राज्य में लागू किये जाने की घोषणा। 
6- 
लघु क्षेत्र के उद्यमियों के विलम्बित भुगतान के प्रकरणों का शीघ्रातिशीघ्र निस्तारण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्टेट फेसिलिटेशन काउंसिल को रि-ऑर्गेनाइज कर एक से अधिक काउंसिल बनाई जाएगीजिसमें लीगल एक्सपर्ट और आर्बिट्रेटर्स सम्मिलित होंगे एवं आर्बिट्रेटर्स को एम्पेनल किया जा सकेगा। 
मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देश 
1- 
जीएसटी व्यवस्था के कारण RIPS-2014 (रिप्स-2014) के अन्तर्गत उद्यमियों को लाभ प्राप्त करने में आ रही कठिनाइयों के निराकरण के लिए इस योजना में आवश्यक संशोधन किये जाएं। 
2- 
डीम्ड कन्वर्जन ऑफ एग्रीकल्चरल लैण्ड इन रूरल एरियाज फॉर एग्रो बेस्ड यूनिट्स के अन्तर्गत प्रावधानों को और व्यावहारिक एवं सरल बनाएं। 
3- 
इसी प्रकार लैण्ड कन्वर्जन के मामलों में टाउन प्लानर की तकनीकी राय लिये जाने की बाध्यता समाप्त। 
4- 
ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योगों हेतु आवंटित भूमि पर उद्योग स्थापना में लगने वाले समय में दो बार वृद्धि किये जाने के अधिकार आवंटन प्राधिकारी को दिये जाने हेतु नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएं। 
5- 
राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की कन्सेंट के बिना कार्यरत इकाइयों के लिए एक नई स्पेशल डिस्पेंशन योजना निर्धारित समयावधि के लिए राज्य में लागू की जाए।     


खेलों व खिलाड़ियों के विकास सरकार के भरसक प्रयास जारी - श्रीमती माहेश्वरी
राजसमन्द जिले के कुरज में रविवार से शिक्षा विभागीय 62 वीं छह दिवसीय राज्य स्तरीय वालीबाल प्रतियोगिताएं शुरू हुई। रविवार को खेल मैदान में आयोजित समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी एवं सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ ने इन प्रतिस्पर्धाओं का उद्घाटन किया। उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने समारोह को संबोधित करते हुए सभी से परिवारजनों के साथ राजसमंद की छलकती झील देखने का न्योता दिया तथा कुरज में खेल स्पर्धाओं के प्रबन्धों में मुक्तमन से भागीदारी अदा कर रहे भामाशाह ग्रामीणों व संस्थाओं की सराहना की और उन्हें अपनी ओर से धन्यवाद दिया। श्रीमती माहेश्वरी ने ग्रामीणों और खिलाड़ियों की मांग को देखते हुए प्रदेश के खेल मंत्री की ओर से कुरज में खेल मैदान में स्टेडियम बनाने की घोषणा की और कहा कि खेल एवं खिलाड़ियों के विकास के लिए सरकार व्यापक प्रयास कर रही है। 
सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ ने खिलाड़ियों से टीम भावना से खेलने और एक-दूसरे को सहयोग करते हुए सामूहिक विकास एवं राष्ट्रोत्थान की सोच अपनाते हुए आगे बढ़ने का आह्वान किया। 
उन्होंने प्रधानमंत्री की टीम इंडिया के सदस्य के रूप में सर्मपित देशसेवा के लिए संकल्पित होने की अपील राजस्थान भर से आए खिलाड़ियों,शिक्षक-शिक्षिकाओं और उपस्थिजनों से की। सांसद ने क्षेत्र के विकास में अपनी और से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।     

                
नई एमएसएमई नीति से प्रदेश में बना औद्योगिक विकास का वातावरणसाल भर चलेगा नवाचारों का दौर- उद्योग मंत्री
जयपुर,   उद्योग मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने राज्य के पहले उद्योग रत्न और निर्यात पुरस्कारों का वितरण करते हुए इस साल प्रदेश में सूक्ष्मलघु और मध्य उद्यम वर्ष के रुप में मनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूरे साल औद्योगिक विकास की गतिविधियों के संचालन और नवाचारों के प्रोत्साहन पर बल दिया जाएगा। उद्योग मंत्री श्री शेखावत ने कहा कि हमारी सरकार ने आते ही प्रदेश में सूक्ष्मलघु और मध्य उद्योगों के योजनाबद्ध विकास के लिए एमएसएमई पालिसी तैयार करने के साथ ही उसके क्रियान्वयन पर बल दिया है। उसी का परिणाम है कि उद्योगों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाते हुए पहली बार एक एक लाख रु. के पुरस्कार देने का निर्णय किया गया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में औद्योगिक विकास का सकारात्मक वातावरण बना है। नवाचारों को प्रोत्साहित किया जा रहा है और सीधा संवाद कायम करते हुए सहयोग व समन्वय का माहौल बना है। श्री शेखावत ने पुरस्कृत उद्यमियों का बधाई दी और कहा कि इससे प्रदेश में नई परंपरा शुरु हुई है। उन्होंने बताया कि राज्य से निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए जल्दी ही नए निर्णय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि से विभागों की 18 सेवाएं और ऑनलाइन होने से अब आम नागरिकों व औद्योगिक प्रतिष्ठानों को विभिन्न विभागों व संस्थाओं की सेवाएं घर बैठे मिल सकेगी।

                                                 

प्रधानमंत्री को जन्म दिवस पर राज्यपाल की बधाई 
जयपुर,   राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्म दिवस पर शुभकामना संदेश और गुलाब का पुष्प भेज कर बधाई दी है। राज्यपाल श्री सिंह ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को भेजे शुभकामना संदेश में कहा है कि ‘‘आपका प्रेम और विश्वास देश में दिनों-दिन पल्लवित होता रहे और फले-फूले। आपके कुशलरचनात्मक एवं सकारात्मक नेतृत्व में राष्ट्र निरंतर प्रगति करेभारत का चहुंमुखी विकास हो और विश्व में राष्ट्र की कीर्ति पताका फहरे।‘‘ राज्यपाल श्री सिंह ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को सुदीर्घ एवं स्वस्थ जीवन के लिए शुभ मंगलकामनाएं दी हैं।         

 

मुख्यमंत्री की महंत चांदनाथ जी के निधन पर संवेदना 
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अलवर के सांसद महंत चांदनाथ जी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।  श्रीमती राजे ने अपने संवेदना संदेश में कहा कि महंत चांदनाथ जी द्वारा शिक्षा एवं सामाजिक क्षेत्र में किए गए कार्यों  तथा प्रदेश के विकास में दिए गए उनके योगदान को सदैव याद रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त उनके परिजनों एवं नाथ संप्रदाय के अनुयायियों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।                                                       ---

 

खेल-जगत   
पी वी सिंधु कोरिया ओपन सुपर सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हो गई हैं।पी. वी. सिंधु कोरिया ओपन सुपर सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हो गई हैं। रविवार को सोल में फाइनल में उन्‍होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को कड़े मुकाबले में 22-20, 11-21, 21-18 से पराजित कर दिया। की जीत के साथ सिंधु ने पिछले महीने विश्‍व चैंपियनशिप के फाइनल में ओकुहारा से मिली हार का हिसाब भी बराबर कर लिया। करीब डेढ़ घंटे चली कांटे की टक्‍कर में दोनों खिलाडियों ने एक-एक अंक के लिए पूरी जान लगा दी। तीसरे गेम में एक समय ओकुहारा 6-13 से पीछे थीलेकिन उन्‍होंने शानदार वापसी करते हुए स्‍कोर 14-18 कर लिया। इस गेम में सबसे लंबी रैली 56शाट्स की चली। यह सिंधु का इस साल का दूसरा सुपर सी‍रीज और कुल तीसरा खिताब है। इससे पहले उन्‍होंने इंडिया ओपन सुपर सीरीज और सैयद मोदी जी पी गोल्‍ड खिताब जीता था। इस जीत के बाद दोनों खिलाडियों का रिकार्ड चार-चार हो गया है। 

 

18 सितम्बर, 2017

 

गुरूग्राम के रायन इंटरनेशनल स्‍कूल की मान्‍यता रद्द करने,कारण बताओ नोटिस जारी 
केंद्रीय माध्‍‍यमिक शिक्षा बोर्ड - सीबीएसई ने शनिवार को गुरूग्राम के रायन इंटरनेशनल स्‍कूल को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है कि मूल सुरक्षा मानकों की अनदेखी के कारण क्‍यों न उसकी मान्‍यता रद्द कर दी जाए। कारण बताओ नोटिस में कहा गया है कि अगर स्‍कूल प्रशासन ने अपने दायित्‍व का निवर्हन किया होता तो सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्‍न की हत्‍या नहीं हुई होती। सीबीएसई के दो सदस्‍यीय जांच दल ने स्‍कूल को पूर्ण लापरवाही बरतने का दोषी पाया है। स्‍कूल से 15 दिन के भीतर अपना पक्ष रखने को कहा गया है। हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को इस हत्‍या की सीबीआई से जांच कराने के आदेश दिए थे और स्‍कूल प्रशासन को तीन महीने के लिए अपने नियंत्रण में लेने का फैसला किया था।


गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ हत्या के दो मामलों की अलग-अलग सु‍नवाई होगी 
पंचकुला की सीबीआई अदालत ने गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ हत्या के दो मामलों की अलग-अलग सु‍नवाई का निर्णय लिया है। सीबीआई जज जगदीप सिंह ने शनिवार को  कड़ी सुरक्षा के बीच डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ हत्‍या के दो मामलों में अंतिम बहस के बाद सुनवाई की तारीख तय की। पंचकुला सीबीआई अदालत अब डेरा प्रमुख के खिलाफ हत्‍या के दोनों मामलों में बहस एक साथ नहीं सुनेगी।  सोमवार 18 सितम्‍बर को रणजीत सिंह हत्‍या मामले में बहस की सुनवाई फिर से शुरू होगी और जो हर रोज लगातार जारी रहेगी। वहीं पत्रकार रामचन्‍द्र छत्रपति हत्‍या मामले में सुनवाई 22 सितम्‍बर को होगी। जिस दिन इस मामले में प्रमुख गवाह खट्टा सिंह की फिर से बयान दर्ज करवाने की अर्जी पर भी अदालत अपना फैसला सुनाएगी। अगर खट्टा सिंह को अपने बयान फिर से दर्ज कराने की इजाजत मिलती है तो डेरा प्रमुख की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। खट्टा सिंह पहले लगातार जान से मारने की धमकियां मिलने के कारण गवाही से मुकर गया था। इन मामलों में प्रमुख गवाह खट्टा सिंह ने अपने वकील के माध्‍यम से सीबीआई अदालत में अपील दाखिल कर फिर से अपने बयान दर्ज करवाने के लिए कहा है। खट्टा सिंह का कहना है कि वह पहले अपने बयान से मुकर गया था क्‍योंकि डेरा प्रमुख के लोग लगातार उसका पीछा कर रहे थे और उसे और उसके बेटे को जान से माने की ध‍मकियां मिलती रही थी।           

 

CJI दीपक मिश्र ने वकीलों को स्‍थगन से बचने और मामलों के जल्‍द निपटारे पर जोर दिया
प्रधान न्‍यायधीश दीपक मिश्र ने शीघ्र न्‍याय सुनिश्चित करने के लिए मुकदमों को जल्‍द निपटाने को कहा है। उन्‍होंने मद्रास उच्‍च न्‍यायालय परिसर में एक लाईट हाउस और संग्रहालय सहित नये सिरे से निर्मित 125 वर्ष पुरानी धरोहर इमारत का लोकार्पण किया। अपने संबोधन में उन्‍होंने अधिवक्‍ताओं से कहा कि जहां तक संभव हो मुकदमों में स्‍थगन से बचा जाना चाहिए। इस अवसर पर केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पिछले वर्ष उच्च न्यायपालिका में 175 न्यायाधीशों की नियुक्त की गई थी तथा इस वर्ष भी और अधिक नियुक्तियां की जाएंगी।


रोहिंग्‍या मुसलमानों को अपने देश वापिस चले जाना चाहिए: भाजपाध्‍यक्ष अमित शाह 
भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि रोहिंग्‍या मुसलमानों को अपने देश वापिस चले जाना चाहिए। भारत रोहिंग्‍या लोगों को उनके देश में ही मानवीय मदद उपलब्‍ध करायेगा। रांची में राज्‍य भाजपा मुख्‍यालय में एक संवाददाता सम्‍मेलन के दौरान उन्‍होंने यह बात कही।  श्री अमित शाह ने कहा कि देश के सभी नागरिकों को अब यह विश्‍वास हो गया है कि पिछले तीन वर्षों में भारत तेजी से विकास के सही रास्‍ते पर आगे बढ़ रहा है। तीन साल में आमूल चूल परिवर्तन लाने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है। अर्थव्‍यवस्‍था में हर मानांक में सुधार हुआ है। मंहगाई विगत 15 सालों में नीचे स्‍थान पर पाई गई है। पूरी दुनिया मान रही है कि भारत का अर्थतंत्र सबसे तेज गति से बढने वाली अर्थव्‍यवस्‍था में से एक है। अमित शाह झारखंड के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। 

                                                                                                                                   

बंग्‍लादेश सरकार   म्‍यामां से पलायन कर रहे रोहिंग्‍या मुसलमानो के लिए आश्रय गृह  बनाएगी 

प्रधानमंत्री शेख हसीना संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के लिए रवाना
बंग्‍लादेश सरकार ने म्‍यामां से पलायन कर रहे लगभग चार लाख रोहिंग्‍या मुसलमानो के लिए आश्रय गृह निर्माण करने की योजना की घोषणा की। बांग्‍लादेश सरकार ने म्‍यांमा से पलायन कर रहे लगभग चार लाख रोहिंग्‍या मुसलमानों के लिए आश्रय गृह निर्माण करने की योजना की घोषणा की है। सेना और सहायता एजेंसियां कॉक्‍स बाजार के करीब 14 हजार आश्रय गृह बनाने जा रही है। प्रत्‍येक आश्रय गृह में छह परिवारों को रखा जाएगा। इस बीचबांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना रोहिंग्‍या संकट के समाधान के लिए वैश्‍विक सहायता दि‍ये जाने की अपील को लेकर शनिवार को  संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के लिए रवाना हो गई। न्‍यूयॉर्क में बातचीत के दौरान उम्‍मीद है कि सुश्री हसीना म्‍यांमा पर ज्‍यादा से ज्‍यादा दबाव डाले जाने की मांग करेंगी।  इस बीचपिछले सप्‍ताह बांग्‍लादेश वायुक्षेत्र के कथित उल्‍लंघन को लेकर बांग्‍लादेश और म्‍यांमा के बीच एक और राजनीतिक विवाद उत्‍पन्‍न हो गया है। विदेश मंत्रालय ने म्‍यांमा के राजदूत को बुलाकर म्‍यांमा के सैन्‍य ड्रोन तीन सप्‍ताह के भीतर ये पांचवां सम्‍मन है जब म्‍यांमा के राजदूत को बुलाया गया और उसे बांग्‍लादेश सरकार की ओर से संबंधित मामले में विरोध पत्र सौंपा गया।


पाकिस्‍तान:  इमरान खान  को गिरफ्तार करने के आदेश 
पाकिस्‍तान के चुनाव आयोग ने पाकिस्‍तान तहरीके-इंसाफ पार्टी के अध्‍यक्ष को गिरफ्तार करने के आदेश दिये हैं। आयोग ने जनप्रतिनिधित्‍व कानून के अंतर्गत अवमानना के एक मामले में इमरान खान को इस महीने की 25 तारीख को पेश करने को कहा है।


GST  मंत्रियों के समूह  ने 80 प्रतिशत अड़चनों को 30 अक्‍तूबर तक सुलझाने का लक्ष्‍य रखा
जीएसटी के बारे में सूचना टेक्नोलॉजी संबंधी मसलों को सुलझाने के लिए गठित मंत्रियों के समूह ने जीएसटीकर दाताओं से अपील की है कि वे विवरण भरने के लिए आखिरी तारीख का इंतजार न करें। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता वाली समिति ने जीएसटी नेटवर्क के समक्ष उपस्थित तकनीकी मसलों के बारे में शनिवार को  बंगलुरू में अपनी पहली बैठक में विचार किया। सचिवों के समूह जो जीएसटी से संबंधित आईटी समस्‍या पर गौर कर रहा है। उसने शनिवार को निर्णय  लिया है कि अक्‍तूबर 30 तारीख तक 80 प्रतिशत समस्‍या का समाधान निकाला जाएगा। शनिवार को  मीटिंग के बादसमूह के प्रमुख सुशील कुमार मोदी जी ने यह  जानकारी दी कि जीएसटी कर से जुड़े सभी काम ऑनलाइन होने की वजह से नए पोर्टल में एक ही समय में 85 लाख डीलर्स अगर रिटर्नस फाइल करेंगे तो समस्‍या बढ़ने की संभावना होने की वजह से अंतिम दिन तक रिटर्न फाइल करने की प्रतीक्षा न करने की गुजरिश मोदी जी ने की है।  श्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि मंत्रियों के समूह की पन्द्रह दिन के अंतराल से नियमित बैठकें होंगी। जीएसटी परिषद नई वस्तु और सेवा कर व्यवस्था के बारे में निर्णय करने वाली सर्वोच्च संस्था है। पिछले शनिवार को परिषद ने जीएसटी नेटवर्क के सामने आ रही तकनीकी अड़चनों पर विचार करने के लिए पांच सदस्यों की समिति गठित करने का फैसला किया था। तेलंगाना और केरल के अर्थ सचिव छत्तीसगढ़ के व्यवसायिक कर सचिव और कर्नाटक के कृषि सचिव इस समूह के सदस्य हैं। आई.टी. से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान ढूंढ़ने जीएसटी काउंसिल ने सचिवों के समूह को नियुक्त किया है। 


उत्‍तरी कश्‍मीर में घुसपैठ की कोशिश नाकामदो आतंकी ढेर
जम्‍मू-कश्‍मीर में उत्‍तरी जिले कुपवाड़ा के माछिल सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो आतंकवादी मारे गये। सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम कर दिया। रक्षा प्रवक्‍ता के अनुसारमृत आतंकवादियों के पास से हथियार और गोलाबारूद बरामद किया गया। मारे गए आतंकवादियों की शिनाख्त की जा रही है।  रक्षा सूत्रों के आंकड़ों के अनुसारपिछले डेढ़ महीने में अभी तक मछिल सेक्‍टर में अभी तक आठ मिलिटन मारे गए हैं। कुपवाड़ा जिले के नौगांव हंडवारा में घुसपैठ के प्रयास को विफल करते हुए जुलाई में नियंत्रण रेखा के निकट तीन सशक्‍त घुसपैठी मारे गए हैं। उत्‍तर कश्‍मीर के बांदीपुरा जिले के गुरेज़ सेक्टर में इस साल जुलाई महीने में घुसपैठ के प्रयास को नाकाम बनाते हुए 5 सशक्‍त अज्ञात घुसपैठियों की मौत हो गई है। 


जम्मू में सीमा पार से पाकिस्‍तानी सेना ने फिर गोलाबारी की
राज्‍य से लगी अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास अरनिया सेक्टर में सीमापार से पाकिस्तानी सेना ने शनिवार को फिर गोलाबारी की। सीमा सुरक्षा बल के सूत्रों केअनुसारपाकिस्तानी सेना ने मध्य रात्रि के आसपास भारतीय ठिकानों और नागरिक इलाकों पर गोलाबारी शुरू की। इस पर सीमा सुरक्षा बल के बीएसएफ के जवानों को असंवैधानिक ढंग से जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी। दोनों ओर से गोलीबारी का सिलसिला सुबह तक जारी रहा। यद्यपि भारत की ओर से किसी ताजा नुकसान की जानकारी नहीं है किंतु गोलीबारी से मवेशियोंइमारतों और फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। गौरतलब है कि पिछले चार दिनों से जम्‍मू जिले में लगती अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर पाकिस्‍तानी बलों द्वारा लगातार संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया जा रहा है जिसमें बीएसएफ का एक जवान शहीद हुआ है और चार अन्‍य लोग जख्‍मी हुए हैं। 


गोवा में विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर पर आय से अधिक संपत्ति मामले में FIR दर्ज 
गोवा सरकार के सतर्कता विभाग के भ्रष्‍टाचाररोधी दस्‍ते ने विधानसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस विधायक चंद्रकांत कावलेकर पर आय से अधिक संपत्ति मामले के संबंध में शनिवार को एक एफआईआर दर्ज की।  पुलिस अधीक्षक बॉक्‍सो जार्ज  द्वारा दी गई जानकारी के  अनुसार,भ्रष्‍टाचार रोधी दस्‍ते ने शुक्रवार को शाम उनके कार्यालय और निवास पर छापे मारे थे। उन्‍होंने सूचना दी है कि श्री बावलेकर के खिलाफ शनिवार को सवेरे एफआईआर दर्ज की गयी है। ये मामला गोवा और केरल में चार करोड़ रुपये मूल्‍य की उनकी संपत्तियों से संबंधित है। क्‍यूपेम से विधायक कावलेकर पर 2012 में यह मामला दर्ज किया गया था और भ्रष्‍टाचाररोधी दस्‍ते ने इसकी शुरूआती जांच कर 2013 में राज्‍य सरकार को रिपोर्ट सौंप दी थी। गोवा के मुख्‍य सचिव धर्मेन्‍द्र शर्मा ने प्राथमिकी दर्ज करने के लिए शुक्रवार को अपनी सहमति दी।   

                                                                                                             

इस्‍लामिक सहयोग संगठन को भारत के आंतरिक मामलों में दखल अंदाजी का कोई हक नही
भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में कश्‍मीर के मुद्दे को बेवजह तूल देने के लिए इस्‍लामिक सहयोग संगठन की आलोचना की। कहा संगठन को भारत के आंतरिक मामलों में दखल अंदाजी का कोई हक नहीं। भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में कश्‍मीर के मुद्दे को बेवजह तूल दिए जाने के लिए इस्‍लामिक सहयोग संगठन की यह कह कर आलोचना की है कि उसका न तो इस मामले से कोई लेना देना है और न ही उसे भारत के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप करने का हक है। इस्‍लामी सहयोग संगठन की ओर से पाकिस्‍तान के बयान पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए भारत ने इस संगठन को सलाह दी है कि वह भविष्‍य में कश्‍मीर का जिक्र करने से बाज आए। जिनेवा में संयुक्‍त राष्‍ट्र संस्‍था में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि ने कहा कि उसे इस्‍लामी सहयोग संगठन के बयान पर खेद है क्‍योंकि इसमें जम्‍मू-कश्‍मीर के बारे में गलत और भ्रामक तथ्‍य दिये गये हैं। इस्‍लामी सहयोग संगठन की ओर से पाकिस्‍तान ने कश्‍मीर को लेकर भारत की आलोचना की थी। यह संगठन 57 इस्‍लामी देशों का गठजोड़ है जो दुनिया में मुसलमानों की सामूहिक आवाज होने का दावा करता है।
लेबनान  में   IS  से संबंधित एक गिरोह के 19 लोग  गिरफ्तार 
लेबनान की सेना ने कहा है कि उन्‍होंने देश में आतंकी हमले की योजना बना रहे इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले विदेशी दूतावासों ने अपने नागरिकों को सार्वजनिक स्‍थानों पर न जाने के लिए कहा था। सेना ने कल एक वक्‍तव्‍य में बताया कि उसकी खुफिया एजेंसी ने कई जगह छापे मार कर इस्‍लामिक स्‍टेट से संबंधित एक गिरोह के 19 लोगों को गिरफ्तार किया है।


पिछले तीन वर्षों में भारत तेजी से विकास के सही रास्‍ते पर आगे बढ़ रहा है: भाजपाध्‍यक्ष अमित शाह
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश के सभी नागरिकों को अब यह विश्‍वास हो गया है कि पिछले तीन वर्षों में भारत तेजी से विकास के सही रास्‍ते पर आगे बढ़ रहा है। रांची में भाजपा मुख्‍यालय में शनिवार को श्री शाह ने एक संवाददाता सम्‍मेलन में विभिन्‍न योजनाओंकार्यक्रमों और विकास कार्यों का भी जिक्र किया। और इस सरकार ने तीन साल तक ढेर सारे कदम कि सभी क्षेत्रों को उठाने के लिए जनधन योजना के तहत 29 करोड़ बैंक अकाउंट खोले गएउज्‍ज्वला योजना के तहत 2 करोड़ 80 लाख महिलाओं को काम दिया गया है। करोड़ों लोगों को बीमा सुरक्षा के तहत सुरक्षा चक्र देने का काम किया गया है। श्री शाह ने बताया कि विकास कार्यों की सभी पहलों और विदेशों में आतंकवाद के खिलाफ सर्जिकल स्‍ट्राइक ने अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के बीच भारत के महत्‍व को बढ़ाया है। 


अरहरउड़द और मूंग दाल के निर्यात पर दस वर्ष से लगा प्रतिबन्ध हटा

सरकार ने किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाने में मदद के लिए अरहरउड़द और मूंग दाल के निर्यात पर दस वर्ष से लगा प्रतिबंध हटा दिया है। विदेश व्यापार