उत्साह के साथ मनाया गया 72वां स्वतंत्रता दिवस

देशभर में स्वतंत्रता दिवस का पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया गया. आजादी के इस पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और फिर देश के नाम अपने संबोधन में 'नए भारत' की बुलंद तस्‍वीर पेश की.स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह का आयोजन देश की राजधानी नई दिल्ली के लालकिले पर किया गया. लाल किले पहुंचने पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद साढ़े सात बजे पीएम ने लाल किले की प्राचीर से झंडा फहराया और 21 तोपों की सलामी दी गई.स्वतंत्रता दिवस समारोह में साफा बांधने की अपनी परंपरा को जारी रखते हुए पीएम ने देश को संबोधित करते हुए केसरिया रंग का साफा पहना, जिसकी किनारी लाल बंधेज की थी. डेढ़ घंटे से कम के अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था में हुई प्रगति, अपनी सरकार की उपलब्धियों को देशवासियों के समक्ष रखा. उन्होंने खासकर गरीबों को आवास, स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल, गांवों में विद्युतीकरण, राजमार्ग के निर्माण, एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना को विशेष रूप से रेखांकित किया. महिलाओं के अधिकारों पर उन्होंने खास फोकस रखा तो ये भी बताया कि कैसे दुनिया में भारत का मान बढ़ा है.
 

2022 तक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को गगनयान से अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने स्‍वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की घोषणा के संदर्भ में कहा है कि 2022 तक एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को गगनयान से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। आज बंगलुरू में पत्रकारों से बातचीत में इसरो के अध्‍यक्ष के शिवन ने कहा कि इसरो, प्रधानमंत्री द्वारा आज की गई घोषणा को साकार करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
 

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत का 25 सितंबर से शुभारंभ

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम की औपचारिक शुरुआत 25 सितंबर से होगी. प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से इसकी घोषणा की. स्वतंत्रता दिवस से 14 राज्यों के 100 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम शुरू भी हो गई है. अब इस योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना होगा और 50 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा. 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अब तक इससे जुड़ गए है और आने वाले दिनों में बाकी भी जुड़ जाएंगे.अब किसी गरीब को पैसे के अभाव में इलाज से महरूम नहीं होना पड़ेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयुष्मान भारत यानि नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम शुरू करने की घोषणा की है. इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से जाना जाएगा. ये दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ इंश्योरेंस कार्यक्रम है. जिसके तहत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को सालाना 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. इसके दायरे में देश की करीब 50 करोड़ की आबादी आएगी.अगर आयुष्मान भारत योजना की यात्रा की बात करें तो इस साल के बजट में इस योजना का एलान हुआ था और महज छह महीने के रिकॉर्ड समय में इसे लागू करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई

शार्ट सर्विस कमीशन के जरिए सेना में भर्ती होने वाली महिला अधिकारियों को अवसर

श्री मोदी ने यह भी घोषणा की कि सशस्‍त्र बलों में अल्‍पकालिक सेवा की कमीशन प्राप्‍त महिला अधिकारियों को उनके समकक्ष पुरूष अधिकारियों की तरह स्‍थायी कमीशन प्राप्‍त करने का अवसर मिलेगा।मैं आज इस मंच से मेरी कुछ बहादुर बेटियों को एक खुशखबरी देना चाहता हूं। भारतीय सशस्‍त्र सेना में शार्ट सर्विस कमीशन के माध्‍यम से नियुक्‍त महिला अधिकारियों को पुरूष समकक्ष अधिकारियों की तरह पारदर्शी चयन प्रक्रिया द्वारा हाई कमीशन का मैं आज घोषणा करता हूं।

 

एम्स में भर्ती अटल बिहारी वाजपेयी की हालत बेहद नाज़ुक
एम्स की ओर से जारी एक मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में वाजपेयी जी की हालत ज्यादा गंभीर हो गई है. पूर्व प्रधानमंत्री को जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है.इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स जाकर अटल जी के स्वास्थ्य की जानकारी ली. पीएम के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी एम्स जाकर अटल जी का हालचाल जाना. श्री वाजपेयी को जून में इलाज के लिए एम्‍स में भर्ती कराया गया था। केंद्रीय वस्‍त्र मंत्री स्‍मृति ईरानी ने भी श्री वाजपेयी के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

 

स्वतंतत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों का एलानकर
सेना के सिपाही व्रहम पाल सिह को मरणोपरांत कीर्ति चक्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. गढ़वाल राइफल्स के मेजर आदित्य कुमार और शहीद औरंगजेब समेत 20 को शौर्य चक्रसे सम्मानित करने का एलान किया गया है. तीन सेना मेडल बार, 93 सेना मेडल, 11 नौ सेना मेडल और तीन वायु सेना मेडल का भी एलान किया गया है.केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 942 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित करने का एलान किया गया है. वीरता के लिए 2 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जा रहा है. सीआरपीएफ के कॉन्स्टेबल शरीफुद्दीन गनई और हेड कॉन्सटेबल मोहम्मद ताहिल को मरणोपरांत इस सम्मान से नवाजा जाएगा.177 पुलिस कर्मियों को वीरता के पुलिस पदक, 88 पुलिस कर्मियों विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 675 पुलिस कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक प्रदान की घोषणा की गई है. सबसे ज्यादा 89 सीआरपीएफ कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा, तो इस मामले में जम्मू एवं कश्मीर पुलिस को 37 पदक देने का एलान किया गया है.

 


समाचार संक्षेप में

* केरल में बारिश का कहर लगातार जारी है। कोजिकोड, पथनमथिट्टा और इदुक्‍की जिलों में चट्टानें खिसकने की खबरों के बीच राज्‍य के सभी चौदह जिलों में रेड-अलर्ट जारी कर दिया गया है।

* कोच्चि हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही 18 अगस्‍त तक बंद कर दी गई है। विमानों के परिचालन का काम अन्‍य हवाई अड्डों से किया जा रहा है।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उन्‍होंने केरल के मुख्‍यमंत्री पीनाराई विजयन के साथ राज्‍य में बाढ़ की गंभीर स्थिति पर विस्‍तार से चर्चा की है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्र, केरल के साथ मजबूती से खड़ा है और राज्‍य को हर प्रकार की मदद देने के लिए तैयार है।

* ओडिशा में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण सामान्‍य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में और बारिश होने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

* मध्‍य प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने छत्‍तीसगढ़ का अतिरिक्‍त पदभार संभाला। रायपुर के राजभवन में आज सादे समारोह में उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी ने उन्‍हें पद की शपथ दिलाई।

* केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि मुद्रा बाजार में अनावश्‍यक उतार-चढाव से निपटने के लिए भारत के पास विदेशी मुद्रा का पर्याप्‍त भंडार मौजूद है। अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत सत्‍तर रुपये से भी अधिक हो जाने के संदर्भ में श्री जेटली ने यह बात कही।

 

16 अगस्त 2018

 

 

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने राष्ट्र को किया संबोधित

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्र को संबोधित किया. अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने जहां स्वाधीनता की परिभाषा का दायरा बढ़ाते हुए हर भारतीय से स्वाधीनता सेनानी की तरह देश के लिए काम करने का आह्वान किया, वहीं किसानों, जवानों, पुलिस और अर्धसैनिक बलों द्वारा चुनौतियों से जूझते हुए देश की रक्षा के प्रति समर्पण की सराहना की और युवाओं से शिक्षा का सही उद्देश्य समझने को कहा. राष्ट्रपति ने देश को संदेश दिया की एकजुट होकर हम सभी लक्ष्य हासिल कर सकते हैं.आज़ादी के इकहत्तर साल पूरे होने पर देश के नागरिकों के नाम अपने संबोधन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को आजादी के इस पावन पर्व पर बधाई दी, तो देश के प्रति उनके कर्तव्य को भी याद दिलाया. राष्ट्रपति ने इस दिन को आजादी के शहीदों को याद करने का दिन बताया तो साथ ही उम्मीद जाहिर की कि हमारे युवा राष्ट्र-निर्माण मे उनके अधूरे सपनों को पूरा करने का संकल्प भी लेंगे. राष्ट्रपति ने देश के विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे साल में चार या पांच दिन किसी गांव में बिताकर यूनिवर्सिटीज़ सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी' को पूरा करें. उन्होंने देशवासियों से अपील की कि एकजुट होकर, हम 'भारत के लोग' अपने देश के हर नागरिक की मदद कर सकते हैं.राष्ट्रपति ने कहा कि आज देश कई ऐसे लक्ष्यों के काफी क़रीब है, जिनके लिए हम वर्षों से प्रयास करते आ रहे हैं. इसमें सबके लिए बिजली, खुले में शौच से मुक्ति, सभी बेघरों को घर और अति-निर्धनता को दूर करने के लक्ष्य शामिल हैं. उन्होंने जोर दिया कि ऐसे निर्णायक दौर में हमें ध्यान भटकाने वाले मुद्दों और निरर्थक विवादों में नहीं पड़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान से देश के सबसे निचले तबके तक पहुंचा जा रहा है और ये काम केवल सरकार का नहीं बल्कि समाज और सरकार की साझेदारी से संभव है.

 

भीड़ द्वारा हिंसा किसी भी समाज के लिए शर्मनाक: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, NRC को लेकर वादे तो बहुत हुए लेकिन उसे धरातल पर लाने का साहस उनकी पार्टी ने किया। एक हिंदी दैनिक को दिए साक्षात्कार में पीएम ने कहा, भीड़ की हिंसा किसी भी समाज के लिए है शर्मनाक है। ऐसी घटनाओं का राजनैतिक इस्तमाल करना दुर्भाग्यपूर्ण।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार देश की आम जनता के हित में काम कर रही है। एक हिंदी दैनिक को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने एनआरसी के मुद्दे पर कहा कि एनआरसी को लेकर वादे तो बहुत किए गए, लेकिन पहली बार उसे धरातल पर उतारने का साहस हमने किया है। उन्होंने विपक्ष पर सवाल उठाते हुए कहा कि जिनका जनाधार खत्म हो चुका है, जो खुद पर विश्वास खो चुके हैं, जिन्हें देश के संविधान पर विश्वास नहीं है, वे जनता के बीच भ्रांतियां पैदा कर रहे हैं। भीड़ की हिंसा के मामले में पीएम ने कहा कि लिंचिंग की एक भी घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, जो किसी भी समाज के लिए शर्मनाक है. ऐसी घटनाओं का राजनैतिक इस्तमाल करना दुर्भाग्यपूर्ण है। एक साथ चुनाव के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस मुद्दे पर सार्थक बहस की जरूरत है। बार बार चुनाव के कारण देश के सीमित संसाधनों पर अत्यधिक बोझ पड़ता है। विकास के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा कि हम विकास के नारे के साथ सत्ता में आए थे और पिछले 4 सालों में बिना रुके, बिना थके विकास के काम में लगे हैं और इन्ही कामों के साथ हम आम जनता के बीच जाएंगे।

 

बीकानेरः मानव श्रृखला बनाकर दिया राष्ट्रीय एकता का संदेश

जयपुर, 14 अगस्त। शहादत को सलाम कार्यक्रम के तहत मंगलवार को बीकानेर जिले की छत्तरगढ़ की खारवाली से कोलायत के बीकमपुर तक के 166 किलोमीटर सीमावर्ती क्षेत्र में आमजन ने अभूतपूर्व मानव श्रृंखला बनाकर राष्ट्रीयता का संदेश दिया और देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन किया। स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम में स्कूली बच्चों से लेकर वरिष्ठजनों ने भागीदारी निभाई। दूरस्थ क्षेत्रों से अलग-अलग वाहनों में अनेक लोग हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की जयघोष के साथ पहुंचे। महिलाओं और बच्चियों ने भी इसमें बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई। लोक कलाकारों ने लोक गीतों के माध्यम से आमजन का ध्यान आकृष्ट किया तो मूंछों पर ताव देते पारम्परिक वेशभूषा में सजे-धजे रोबीले भी आकर्षण का केन्द्र रहे। अनेक स्थानों पर स्कूली विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं। इस दौरान अमरपुरा के 750 आरडी पर आयोजित मुख्य समारोह में सुबह से ही उत्सव सा माहौल बन गया। रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजे मार्ग पर लोग सुबह से ही पहुंचना प्रारम्भ हो गए। पुलिस के बैंड ने सुमधुर स्वरलहरियां बिखेरीं तो देशभक्ति के गीतों पर आमजन भी गर्व के साथ थिरकने लगे। राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल, अमरपुरा की बालिकाओं ने रंगोली बनाकर आमजन का स्वागत किया तो पहली बार हो रहे ऎतिहासिक कार्यक्रम को देखने वाले लोग भी यहां पहुंचे। इस कार्यक्रम के दौरान अतिथियों सहित आमजन ने शहीदों के प्रति श्रद्धासुमन अर्पित किए।


बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक उषा अनंतसुब्रमण्‍यन को सेवा से बर्खास्‍त किया

सरकार ने घोटाले में घिरी, पंजाब नेशनल बैंक और इलाहाबाद बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक ऊषा अनंतसुब्रमण्‍यन को सेवा से बर्खास्‍त कर दिया है। इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी गई है। तीन महीने पहले चौदह हज़ार करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में सी.बी.आई. के आरोप-पत्र में नाम आने के बाद ऊषा को इलाहाबाद बैंक की प्रबंध निदेशक पद से हटा दिया गया था, लेकिन वह बैंक की कर्मचारी बनी हुई थी। वह कल सोमवार को सेवानिवृत्‍त होने वाली थी, लेकिन इससे पहले ही उसे नौकरी से बर्खास्‍त कर दिया गया।

 

SBI ने एटीएम कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए उठाया बड़ा कदम

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए उठाया बड़ा कदम ,इसके तहत ग्राहकों को जल्द ही अपना पुराना मैग्नैटिक स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड बदलवाना पड़ सकता है,इसके बदले ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा, जो सुरक्षा के लिहाज से बेहतर हैं।एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी है कि वे ग्राहक जिनके पास पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड हैं, उन्हें जल्द चिप वाले कार्ड से बदलावाना होगा। एसबीआई के मुताबिक, पुराने कार्ड के बदले ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा, जो सुरक्षा के लिहाज से बेहतर हैं। इसके लिए साल 2018 की समयसीमा तय की गई है।अगर ग्राहक डेडलाइन से पहले ऐसा नहीं करेंगे, तो वे एटीएम से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे। दरअसल, ये एटीएम मशीनें पुराने कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी।एसबीआई ने यह भी बताया कि एटीएम कार्ड को बदलने की प्रक्रिया में कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। एसबीआई का हाल ही में 6 अन्य बैंकों के साथ विलय हुआ है और बैंक के ग्राहकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में इस कदम का असर करोड़ों बैंक ग्राहकों पर पड़ेगा।

 

कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा पर तंगधार सेक्टर में दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में सेना ने कल रात कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा पर तंगधार सेक्टर में दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया है। रक्षा प्रवक्ता ने बताया है कि सेना ने सैनिक पुष्पेन्द्र सिंह की हत्या का बदला लिया है। पुष्पेन्द्र सिंह कल रात तंगधार सेक्टर में हथियारबंद घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गए थे।इस बीच, सेना ने कहा है कि पाकिस्तानी सैनिकों ने आज तड़के तंगधार सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारतीय चौकियों को निशाना बनाते हुए फिर संघर्षविराम का उल्लंघन किया। भारतीय सैनिक इसका करारा जवाब दे रहे हैं। आकाशवाणी से बातचीत में पुलिस महानिदेशक एस. डी जाम्‍वाल ने कहा कि हम किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब देंगे।जम्‍मू संभाग में जो है बार्डर है वो दो हिस्‍सों में है। एक एलओसी है । ज्‍यादा अप टू ऐटी फाइव परसेन्‍ट जो है हमारा एरिया एलओसी में आता है। उसके बाद कुछ एरिया जो है इंटरनेशनल बार्डर है। पाकिस्‍तान के किसी भी इरादे का किसी भी तरीके से अगर वो आतंकवादियों को इस तरह पुश करेंगे हम उनका मुंहतोड़ जवाब देंगे और हमने हर किस्‍म की कोशिश की है। मुझे पूरा यकीन है कि हम किसी भी स्थिति में पाकिस्‍तान के इस डिजाइन को हम डिफीट करेंगे।

 

तिरुपति और जोधपुर ए-वन श्रेणी के सबसे स्‍वच्‍छ रेलवे स्‍टेशन

जयपुर, तिरुपति और जोधपुर ए-वन श्रेणी के सबसे स्‍वच्‍छ रेलवे स्‍टेशन बन गये हैं। कल रेलमंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली में यह घोषणा की। इस वर्ष स्वच्छता रैंकिंग का आकलन भारतीय गुणवत्ता परिषद ने किया है। ए श्रेणी के स्टेशनों में, मारवाड़ स्‍टेशन पहले, फुलेरा दूसरे और वारंगल तीसरे स्‍थान पर है। श्री गोयल ने स्वच्छ भारत अभियान को महात्मा गांधी को सबसे बड़ी श्रद्धांजलि बताते हुए कहा कि 2014 में स्‍वच्‍छता 38 प्रतिशत थी जो 2018 में बढ़कर 83 प्रतिशत हो गई। गत चार वर्षों में भारतीय रेल ने भी स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत का जो अभियान चलाया उसमें रेलवे स्टेशन के परिसर में स्वच्छता हो और परिसर में हमने वेटिंग एरियाज, टॉयलेट, प्लेटफॉर्म, फुटओवर ब्रिजेज बाहर के जो सर्कुलेटिंग एरिया को भी स्वच्छता का आकलन लगाने की कोशिश की गई है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* मद्रास उच्‍च न्‍यायालय की मदुरई पीठ ने तुतीकोरिन में विरोध प्रदर्शन के सभी मामलों को केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई को सौंपने का निर्देश दिया। न्‍यायाधीश सी. टी. सेलवम और न्‍यायाधीश बशीर अहमद की पीठ ने आज इस घटना से जुड़े पंद्रह मामलों की सुनवाई की।

* थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर जुलाई महीने में पांच दशमलव नौ प्रतिशत पर आ गई। जून महीने में यह पांच दशमलव सात-सात प्रतिशत थी। खाने-पीने की चीजें विशेषकर फल और सब्जियों के सस्‍ता होने की वजह से मुद्रास्‍फीति की दर में कमी आई है।

* देश में मॉनसून इस सप्ताह और सक्रिय रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने हवा के कम दबाव के कारण मध्य भारत में अच्छी बारिश की संभावना है। केरल, कर्नाटक, और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में अगले 48 घंटों के दौरान फिर वर्षा हो सकती है।

* वर्षा और बाढ़ के प्रकोप से जूझ रहे केरल के मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा है कि राज्‍य सरकार ने ओणम महोत्‍सव के समारोह नहीं मनाने का फैसला किया है और इससे बची राशि का इस्‍तेमाल राहत कार्यों के लिए किया जाएगा।      

 

* सरकार ने हवाई अड्डों के बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए ग्रीनफील्‍ड हवाई अड्डों के भविष्‍य के लिए नए समझौते का प्रस्‍ताव रखा है। यह प्रस्‍ताव भारत के लिए नेक्‍स्‍ट जेन हवाई अड्डों के निर्माण की पहल के तहत किया जा रहा है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव के साथ मारपीट मामले में दिल्ली पुलिस की ओर से अदालत में दाखिल आरोप पत्र में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत आम आदमी के 13 विधायकों को आरोपी बनाने को सभी समाचार पत्रों ने पहले पृष्ठ पर दिया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है-केजरीवाल पर कसा पुलिस का शिकंजा।

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ वामपंथी नेता सोमनाथ चटर्जी के लंबी बीमारी के बाद निधन का समाचार भी अधिकतर समाचार पत्रों में है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है-सोमनाथ चटर्जी की अंतिम इच्‍छा के अनुसार उनकी देह अस्‍पताल को दान की जाएगी।

ईज ऑफ लिविंग के आधार पर केंद्र सरकार की ओर से कल जारी शहरों की रैंकिंग को सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। दैनिक भास्कर की सुर्खी है-रहने के लिहाज से पुणे देश में सबसे बेस्ट, दिल्ली टॉप फिफ्टी में भी नहीं।

 

दैनिक जागरण के शब्द हैं- बसने योग्य शहरों में दिल्ली का बुरा हाल मिला 65वां स्थान। बकौल राष्ट्रीय सहारा - रहने लायक नहीं है दिल्ली। अमर उजाला लिखता है- अच्छे रहन-सहन के मामले में दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद से भी आगे गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश का रामपुर सबसे बदहाल।

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर केंद्र सरकार की योजना पर सुप्रीम कोर्ट के मोहर लगाने का समाचार पंजाब केसरी में है। पत्र लिखता है- अक्टूबर से गाड़ियों पर लगेंगे कलर स्टीकर। दैनिक जागरण लिखता है- पेट्रोल और डीजल वाहनों की पहचान।

स्वतंत्रता दिवस पर देश की राजधानी में सुरक्षा कड़ी किए जाने को भी लगभग सभी समाचार पत्रों ने दिया है। 15 अगस्त के लिए दिल्ली में सुरक्षा चुस्त शीर्षक से दैनिक भास्कर लिखता है- 220 सीसीटीवी कैमरों से लालकिले की की जा रही है निगरानी।

सब्जियों और फलों की कीमतों में गिरावट से जुलाई में खुदरा मुद्रास्फिती की घटकर 4 दशमलव 1 सात प्रतिशत पर पहुंचने से जुडी खबर हरिभूमि में है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के जारी आंकड़ो के हवाले से पत्र लिखता है- महंगाई दर घटकर नौ महीने के निचले स्तर पर

 

15 अगस्त, 2018

 

राजनीतिक दलों ने पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष दिवंगत सोमनाथ चटर्जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी
पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का आज सवेरे कोलकाता में निधन हो गया। वे 89 वर्ष के थे। उन्‍हें गुर्दे की बीमारी थी। हालत गंभीर होने पर उन्‍हें मंगलवार को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। श्री चटर्जी को कल दिल का हल्‍का दौरा पड़ने पर वेंटीलेटर पर रखा गया। अस्‍पताल के अधिकारी के अनुसार सवेरे करीब सवा आठ बजे उनका निधन हो गया। वे 10 बार लोकसभा सांसद और 2004 से 2009 तक लोकसभा अध्यक्ष भी रहे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज, ‍भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने श्री चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। श्री कोविन्द ने ट्वीट संदेश में कहा कि श्री चटर्जी प्रखर राजनेता थे, उनके निधन से देश को अपूरणीय क्षति पहुंची है।श्री नायडू ने कहा कि श्री चटर्जी अत्‍यंत सह्रदय थे और उन्‍होंने हमेशा लोगों की समस्‍याएं उठाई तथा अपने सिद्धांतों पर अडिग रहे। लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने श्री चटर्जी को बड़ा भाई बताया और कहा कि उनके लोकसभा अध्‍यक्ष के रूप में कार्यकाल से उन्‍हें काफी कुछ सीखने को मिला।उनका जो स्‍पीकर का कार्यकाल रहा, मेरे लिए तो वह एक गाइड के रूप में हो गया कि उन्‍होंने जो स्‍थापित किया कि पार्लियामेंट इज सुप्रीम कोई स्‍पीकर को नोबडी केन क्‍वेश्‍चन टू स्‍पीकर समथिंग लाइक देट और फिर स्‍पीकर को भी बिलकुल नियम के मुताबित काम कैसे करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री चटर्जी भारतीय राजनीति के शिखर पुरूष थे। उन्होंने संसदीय लोकतंत्र को समृद्ध और मजबूत बनाया तथा गरीबों और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए आवाज़ उठाई।
 

हापुड़ में भीड़ की कथित हिंसा मामले में उत्‍तर प्रदेश सरकार को नोटिस भेजा

उच्‍चतम न्‍यायालय ने हापुड़ में भीड़ की कथित हिंसा मामले में उत्‍तर प्रदेश सरकार को नोटिस भेजा है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने मेरठ रेंज के पुलिस महानिरीक्षक को मामले की जांच का निर्देश दिया है और दो सप्‍ताह में रिपोर्ट देने को कहा है। भीड़ की हिंसा में एक व्‍यक्ति गौहत्‍या के संदेह में मारा गया था और एक पर जोरदार हमला किया गया था। पीठ ने घटना में बचे समीउद्दीन की ओर से दायर याचिका पर उत्‍तर प्रदेश सरकार को भी नोटिस जारी किया है। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने हापुड़ जिले के पुलिस अधीक्षक को भी निर्देश दिया है कि वे समीउद्दीन को सुरक्षा प्रदान करने पर विचार करें। मामले की अगली सुनवाई 28 अगस्‍त को होगी।

 

प्रधानमंत्री ने मालदीव में राजनीतिक प्रक्रिया बहाल करने का आह्वान
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मालदीव में राजनीतिक प्रक्रिया बहाल करने का आह्वान किया है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि मालदीव सरकार जल्‍दी ही राजनीतिक प्रक्रिया बहाल करेगी तथा न्‍यायपालिका समेत सभी लोकतांत्रिक संस्‍थानों को स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और पारदर्शी तरीके से काम करने देगी। एक समाचार पत्र के साथ भेंटवार्ता में श्री मोदी ने कहा कि भारत एक घनिष्‍ठ और मित्र पड़ोसी मित्र देश होने के नाते मालदीव को स्थिर, शांतिपूर्ण और समृद्ध देश के रूप में देखना चाहता है जो अपने नागरिकों की आकांक्षाएं पूरी कर सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि मालदीव में हाल के घटनाक्रम अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर चिंता का विषय हैं।मालदीव के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन द्वारा फरवरी में देश में आपातकाल लागू करने के बाद से भारत और मालदीव के संबंधों में खटास आई है। नेपाल के बारे में श्री मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल के हजारों वर्षों से ऐतिहासिक, घनिष्‍ठ, मैत्रीपूर्ण और पारिवारिक संबंध रहे हैं। भारत-श्रीलंका संबंधों पर प्रधानमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि श्रीलंका हमेशा भारत की सुरक्षा चिंताओं को ध्‍यान में रखेगा। श्री मोदी ने कहा कि श्रीलंका के साथ भारत के संबंध बहुत गहरे और बहुआयामी हैं।


केन्‍द्र ने वन क्षेत्र में वृद्धि के लिए 66 हजार करोड़ रुपये जारी करने का फैसला किया

केन्‍द्र सरकार ने देश में वन क्षेत्र के विस्‍तार के लिए 66 हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि जारी करने का फैसला किया है। यह राशि पिछले दस वर्षों में उन उपभोक्‍ता एजेंसियों की ओर से मुआवजे के तौर पर सरकार को दी गई थी, जिन्‍होंने वन भूमि में उद्योग लगाने या मूल सुविधाओं वाली परियोजनाओं के लिए उपयोग की अनुमति ली थी। केन्‍द्र ने जमा राशि का राज्‍यों और केन्‍द्र शासित क्षेत्रों द्वारा उपयोग किये जाने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें वनीकरण तथा वन संरक्षण प्राधिकरण गठित करने का भी प्रावधान है। नियमों में कहा गया है कि वनीकरण के मुआवजे के तौर पर मिली 80 प्रतिशत राशि राज्‍य सरकारें पौधे लगाने, वनों के प्राकृतिक विकास में सहायता देने, वनों की आग रोकने के उपाय करने, कीट नियंत्रण, मृदा संरक्षण और वन्‍य जीव पर्यावास में सुधार करने जैसे 13 कार्यों पर खर्च करेंगी। शेष बीस प्रतिशत राशि को वनों के विकास और वन्‍य जीव संरक्षण से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं के 11 सूचीबद्ध कार्यों पर खर्च किया जाएगा।

मुख्‍य सचिव अंशु प्रकाश के साथ कथित दुर्व्‍यवहार मामले में केजरीवाल और  सिसोदिया आरोपी
दिल्‍ली पुलिस ने दिल्‍ली सरकार के मुख्‍य सचिव अंशु प्रकाशके साथ कथित दुर्व्‍यवहार मामले में दायर आरोप पत्र में मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवालऔर उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया को आरोपी बनाया है। पुलिस द्वारा आज स्‍थानीय अदालतमें दायर आरोप पत्र में इन दोनों के अलावा आम आदमी पार्टी के 11 विधायकों को भी आरोपीबनाया गया है। पुलिस ने अपर मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट समर विशाल की अदालतमें दायर अपने आरोप पत्र में कहा है कि श्री केजरीवाल और श्री सिसोदिया के अलावा इनविधायकों ने मुख्‍य सचिव के साथ धक्‍का-मुक्‍की की और उनके सरकारी कामकाज निपटाने मेंबाधा पहुंचायी। आरोप पत्र पर 25 अगस्‍त को सुनवाई होगी।

जम्‍मू कश्‍मीर में अमरनाथ यात्रा तीन दिन के लिए स्थगित कर दी गई

जम्‍मू कश्‍मीर में अमरनाथ यात्रा तीन दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। यात्रा के नोडल अधिकारी अरूण मनहास ने आकाशवाणी को बताया है कि खराब मौसम और स्वतंत्रता दिवस समारोह के सुरक्षा इतंजामों के मद्देनजर यात्रा को तीन दिन के लिए स्थगित किया गया है। माता वैष्णो देवी की यात्रा को भी भारी वर्षा के कारण आज आंशिक रूप से रोक दिया गया । रियासी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने आकाशवाणी को बताया कि एहतियात के तौर पर बैटरी कार और हेलीकॉप्टर सेवा फिलहाल बन्‍द कर दी गयी है। पुराने मार्ग से यात्रा चल रही है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग रामबन और ऊधमपुर जिलों में कई स्‍थानों पर भूस्‍खलन के कारण यातायात केलिए बन्‍द कर दिया गया है।
 

महाराष्‍ट्र सरकार ने किसान ऋण माफी योजना का दायरा बढ़ाया,
महाराष्ट्र सरकार ने ऋण माफी योजना का दायरा बढ़ा दिया है। अब किसान के परिवार के सदस्यों का अलग-अलग ऋण खाता होने की स्थिति भी सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा।इससे पहले एक लाख पचास हजार रुपये के कृषि ऋण की माफी के दावे के लिए किसान के परिवार को एक इकाई माना गया था। राज्य सरकार ने कहा है कि इस वर्ष मार्च तक 35 लाख से ज्यादा किसानों ने ऋण माफी योजना का लाभ उठाय़ा है और लगभग 14 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया है। अब किसान के परिवार का कृषि ऋण लेने वाला प्रत्येक सदस्य इस योजना का लाभ ले सकेगा।

समाचार संक्षेप में


* केरल में बाढ़ की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है। राज्य के उत्तरी जिलों के कुछ हिस्सों में वर्षा हो रही है। प्रमुख बांधों का जलस्तर धीरे-धीरे घट रहा है। वर्षा से जुड़ी घटनाओं में अब तक 37 लोगों की मौत हो गई है और 32 लापता हैं।

* हिमाचल प्रदेश के कई हिस्‍सों में जारी भारी बारिश से सामान्‍य जन जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है। भारी बारिश से हुए भूस्‍खलन के कारण राष्‍ट्रीय राजमार्ग सहित कई सड़के अवरूद्ध हो गई हैं। मंडी और सोलन जिलों में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में सात लोगों की मौत हो गई है।

 

* असम में प्रधानमंत्री जन औषधि योजना से लोगों को सस्‍ती दवाएं उपलब्‍ध हो रही हैं और लोगों का जीवन आसान बन रहा है। इस योजना के तहत राज्‍य में लोगों को विशेष दु‍कानों के जरिए सस्‍ती दर पर गुणवत्‍ता पूणे वाली जेनरिक औषधियां उपलब्‍ध कराई जा रही हैं।
 

* पाकिस्‍तान की 15वीं नेशनल असेम्‍बली का पहला सत्र इस्‍लामाबाद में चल रहा है। निवर्तमान अध्‍यक्ष अयाज़ सादिक ने 342 सदस्‍यों के सदन में 329 सदस्‍यों को शपथ दिलाई। इसी के साथ नई सरकार को सत्‍ता सौंपने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। नये अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष का चुनाव बुधवार को होगा।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


दैनिक जागरण ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है- विपक्ष का महागठबंधन तेल और पानी के मेल जैसा। महागठबंधन पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का बयान

 

 राजस्थान पत्रिका के मुखपृष्ठ पर है- यूपी में तीनों मिल जाएं तब भी जीतेंगे हम।

 

दैनिक भास्कर की सुर्खी है- केरल की मदद के लिए इसरो ने अपने जासूसी उपग्रह समेत 17 सेटेलाइट लगा दिए। लोग राइस बकेट चैलेंज से बाढ़ पीड़ितों के लिए जुटा रहे अनाज, सेना के स्तर पर महिलाओं की मदद के लिए महिला कमांडो तैनात। विज्ञान के स्तर पर इसरो के सेटेलाइट रात में भी दे रहे बाढ़ का पक्का पता।

 

जनसत्ता ने गांवों के मुकाबले शहरों में ज्यादा बिजली गिरने की घटनाओं पर अध्ययन के हवाले से लिखा है- शहरीकरण और पेड़ों की कटाई से शहरों में ज्यादा वज्रपात, शहरी क्षेत्र गर्म टापू सरीखे बनते जा रहे हैं।

नवभारत टाइम्स की बड़ी खबर है- अब पटना के शेलटर होम में दो लड़कियों मौत से सस्पेंस, पुलिस को देर से दी गई सूचना।


अमर उजाला ने रेलमंत्री पीयूष गोयल के हवाले से लिखा है- आर पी एफ में अब महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण, जल्द ही दस हजार जवानों की होगी भर्ती।


भारतीय मूल के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अन्वेषी रचनाकार विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल के निधन पर राजस्थान पत्रिका ने उनके शब्दों को सुर्खी दी है- भारत से मेरी मां हिंदी का एक ही शब्द लाई थी, बेटा।

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का पार्कर सोलर प्रोब मिशन पर अमर उजाला के शब्द हैं- धधकते सूरज से दोस्ती के लिए पार्कर रवाना।


14 अगस्त, 2018

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपराध निवारण संशोधन अधिनियम 2018 को मंजूरी दी
इस अधिनियम में12 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के साथ दुष्‍कर्मके दोषियों को सख्‍त सजा देने का प्रावधान है। इनमें मौत की सजाभी शामिल है। यह अधिनियम इस वर्ष 21 अप्रैल को लागू अपराध निवारणसंशोधन अध्‍यादेश के स्‍थान पर लाया गयाहै, जिसे कठुआ में एक नाबालिग लड़की की दुष्‍कर्म के बाद हत्‍या और उन्‍नावमें एक महिला के साथ दुष्‍कर्म के बाद लागू किया गया था। राजपत्रमें प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार यह अधिनियम इस वर्ष 21 अप्रैलसे लागू माना जाएगा। संसद ने पिछले सप्‍ताह इस संशोधन को मंजूरीदे दी थी।

 

श्रीलंका में भारतीय मूल के तमिलों को आवासीय भवनों का आवंटन
भारत ने श्रीलंका के मध्‍य प्रांत में भारतीय मूल के लोगों के लिए बने चार सौ से ज्‍यादा मकानों कापहला समूह आज श्रीलंकाई सरकार को सौंप दिया। श्रीलंका के युद्ध प्रभावित उत्‍तरी और पूर्वी प्रांत में भारत 46 हजार मकान बना चुकाहै। इसके अलावा मध्‍य और ऊवा प्रांत में बागान श्रमिकों के लिएचार हजार मकान बनाए जा रहे हैं।श्रीलंका के मध्‍य प्रांत केनूवारे इलिया के पास बने भारतीय आवास परियोजना के लाभार्थियों को वीडियो संदेश के जरिएसंबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारतके लिए श्रीलंका हमेशा विशेष रहा है और भविष्‍य में भी बना रहेगा।उन्‍होंने कहा कि श्रीलंका में भारतीय आवास परियोजना को35 करोड़ डॉलर का अनुदान दिया गया है।इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि श्रीलंकाके प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इस सहायता के लिए भारत सरकार का आभार व्‍यक्‍त किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत नेश्रीलंका के विकास में तीन अरब डॉलर की सहायता देने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है।इसमें से 55 करोड़ डॉलर अनुदान है।चाय बागानों में काम कर रहेभारतीय मूल के तमिलों के लिए अब एक जरूरत है और हजारों परिवार अभी भी पुराने घरों मेंरहते हैं जिन पर उनका जमीनी अधिकार नहीं है। भारतीय सहयोग से बन रहे घरों से काफी आशाएंहैं। श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने भारतीय सहयोग के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्‍यवाद किया औरकहा कि इससे दोनों देशों के रिश्‍ते और प्रगाढ होंगे। लगभग ढाईसौ करोड़ रूपये की लागत वाली यह परियोजना विदेशों से भारतीय सहायता की सबसे बड़ी योजनाहै। इसके तहत श्रीलंका में उत्‍तर- और पूर्वके प्रांतों में अल्‍पसंख्‍यक तमिलों को 46 हजार घरपहले ही अवांटित किए जा चुके हैं।

 

रक्षा मंत्री ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने पंजाब में हुसैनीवाला सीमा पर एक स्थाई पुल राष्ट्र को किया समर्पित, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित की।रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पंजाब के हुसैनीवाला में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ऐतिहासिक पुल को राष्ट्र को समर्पित किया। पंजाब में फिरोजपुर से हुसैनीवाला को जोड़ने वाला 250 फुट लंबा यह पुल 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान नष्ट हो गया था। रक्षा मंत्री निर्माला सीतारमण ने तय समय सीमा 2019 से पहले हुसैनवाला पुल के निर्माण को पूरा करने के लिए सीमा सड़क संगठन की सराहना की। पुल के निर्माण से पाकिस्तान सीमा के पास हुसैनीवाला एन्क्लेव के 10 गांवों में रहने वाले लोगों को काफी सुविधा मिलेगी साथ ही सेना वाहनों को भी आने जाने में मदद मिलेगी।

 

केरल में बाढ़ की  तत्‍काल राहत के लिए सौ करोड़ रूपये की घोषणा
केन्‍द्र ने केरल में आई भीषण बाढ़ की चुनौतीसे निपटने के लिए हर संभव सहायता देने का आश्‍वासन दिया है। केरलके इड्डुकी और एरनाकुलम जिलों के हवाई सर्वेक्षण के बाद कोच्चि एयरपोर्ट पर संवाददाताओंसे बातचीत में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्‍य में आई बाढ़ कोबहुत गंभीर समस्‍या बताया।हम इस निष्‍कर्ष में पहुंचेहैं कि बाढ़ के कारण केरल में स्थिति बहुत ही गंभीर है और मैं राज्‍य सरकार को यह आश्‍वस्‍त करता हूंकि इस स्थिति से निपटने के लि‍ए केंद्र सरकार की तरफ से सभी प्रकारकी मदद दी जाएगी और केंद्र सरकार इस संकट की स्थिति में राज्‍य सरकार के साथ पूरी तरह मजबूती के साथ खड़ी है।हवाई सर्वेक्षण के दौरान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन, केन्‍द्रीयपर्यटन मंत्री अल्‍फोंस कन्‍ननथनम और राजस्‍व मंत्री ई चन्‍द्रशेखरन भी उनके साथ थे।अपने ट्वीट संदेशों में गृहमंत्रीने कहा कि केरल में मौजूदा बाढ़ की स्थिति की निगरानी, केन्‍द्र सरकार बारीकी से कर रही है और हर संभव सहायता उपलब्‍ध करा रही है। श्री सिंह ने तत्‍काल राहत के रूप में100 करोड़ रूपये की सहायता-राशि की घोषणा की है।गृहमंत्री ने कहा कि मौजूदामानसून के दौरान एनडीआरएफ की कुल 14 टीमें काम कर रही हैं। श्री सिंह ने सभी राजनीतिक दलों, सामाजिक और सांस्‍कृतिक संगठनों से आपदा की इस घड़ी मेंकेरल के लोगों की मदद के लिए आगे आने की अपील की है। राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में बाढ़ और वर्षा से जुड़ी घटनाओं में अबतक 37 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।


इसरो ने चंद्रयान-2 अभियान में किया फेरबदल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने महत्‍वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 में तब्‍दीली करने की तैयारी कर रहा है. चंद्रयान-2 को पहले अक्‍टूबर में ही भेजा जाना था. लेकिन अब जनवरी 2019 में इसे रवाना करने का हो रहा है दावा.पहले इसरो चंद्रयान-2 अभियान के तहत चांद पर एक शोध यान उतारने की तैयारी कर रहा था, लेकिन अब इस अभियान के तहत इसरो इस शोध यान को चांद पर उतारने से पहले उसे उसकी कक्षा में उसे स्‍थापित करेगा. टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक इसरो इसके जरिये उस शोध यान की बैटरी समेत अन्‍य तकनीकी प्रणालियों का परीक्षण करेगा.पहले इसरो के चंद्रयान-2 अभियान के तहत शोध यान को ऑर्बिटर से अलग होने के बाद सीधे चांद की सतह पर उतरना था. इसके बाद वहां की जमीन पर चलकर शोध करना था. लेकिन अब इस नई योजना के जरिये इस शोध यान को चांद पर उतारने से पहले उसकी अंडाकार कक्षा और वायुमंडल को समझने की भी कोशिश की जाएगी. इस शोध यान के जरिेये इसरो चांद के कई राज उजागर कर सकेगा.


रेल सुरक्षाबल - आरपीएफ में नियुक्तियों में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेल सुरक्षाबल - आरपीएफ में नियुक्तियों में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। श्रीगोयल ने आज पटना में विभिन्‍न रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करतेहुए कहा कि आरपीएफ में लगभग दस हजार नौकरियां सृजित की जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि पारदर्शिता बनाए रखने के लिए पूरी भर्ती प्रक्रिया का कंप्‍यूटरीकरण होगा। रेल मंत्री ने कहा कि छह हजार रेलवे स्‍टेशनों और महत्‍वपूर्ण रेलगाडि़यों में सीसीटीवी कैमरेलगाए जाएंगे। श्री गोयल ने पटना-दीघा रेलखंड की भूमि से संबंधितकागजात बिहार सरकार को सौंपे।श्री गोयल ने वीडियोकांफ्रेंसि‍स के जरिए रक्‍सौल-नरकटियागंज ब्रॉडगेजरेल लाईन का उद्घाटन किया और इस खंड पर रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया।

समाचार संक्षेप में


भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज कहा कि राष्‍ट्र का समग्र विकासपार्टी का मुख्‍य उद्देश्‍य है और इसे हासिलकरने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में किसानों और आम आदमी के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं।

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने आज हैदराबादसे आतंकवाद गुट इस्‍लामिक स्‍टेट के दो तथाकथित समर्थकों को गिरफ्तार कियाहै। यह गिरफ्तारी प्रतिबंधित अंतराष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठन की तरफ से आतंकी हमले के लिए भारतीय युवाओं को उकसाने केबारे में एनआईए द्वारा की जा रही वृहद्-जांच के मद्देनजर की गईहै। एनआईए के प्रवक्‍ता ने बताया कि इस्‍लामिक स्‍टेट के इस षड्यंत्र को देखते हुए इन दो संदिग्‍धों को गिरफ्तार किया गया है।

सीरिया में विद्रोहियों के मुख्‍य कब्‍जे वाले उत्‍तर पश्चिम प्रांत इदलीब में हुए विस्‍फोट में एक भवन के ढह जाने से कम से कम 39 लोग मारे गयेहैं। सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सरमादा स्थित इस भवन में हथियार और युद्धसामग्री रखी हुई थी जो एक हथियार तस्‍कर का बताया जा रहा है।

भारत और इंग्‍लैंड के बीचलॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन वर्षा से बाधितमैच में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक छह विकेट के नुकसान पर 66 रन बना लिएहैं। इससे पहले इंग्‍लैंड ने सात विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में एक-शून्य से आगे हैं।
 

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के बटामलू इलाकेमें आज आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया और पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।दोनों ओर से मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया जबकि राज्‍य पुलिस विशेष अभियान दल दो कर्मी और तीन सीआरपीएफ कर्मी घायल हो गए। आतंकवादियोंके दो सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया गया। इस बीच, मुठभेड के बाद शुरू हुआ यहसर्च अभियान समाप्त हो गया है।

नेपाल के बीरगंज में नेपाल-भारत साहित्‍य महोत्‍सव-2018 शुरू हो गया है। प्रांत-2 के मुख्‍यमंत्री मोहम्‍मद लालबाबू राउत ने महोत्‍सव का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह भारत-नेपाल के संबंधोंको और मजबूत करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के सदियों से धार्मिक, सांस्‍कृतिक और सामाजिक संबंध रहे हैं

 

13 अगस्त, 2018

 

  मोदी ने कहा कि श्रेष्‍ठ विचार भारतीय प्रयोगशालाओं और  छात्रों से ही आएंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि नवाचार 21वीं शताब्‍दी का मूलमंत्र है। उन्‍होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे नवाचार को बढ़ावा दें, जो मानवता के हित में हो। आज मुंबई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के 56वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि देश के युवा जलवायु परितर्वन के प्रभावों को कम करने, बेहतर कृषि उत्‍पादकता सुनिश्चित करने, स्‍वच्‍छ ऊर्जा, जल संरक्षण, कुपोषण से लड़ने और कचरे के असरदार प्रबंधन में योगदान दे सकते हैं। श्री मोदी ने कहा कि श्रेष्‍ठ विचार भारतीय प्रयोगशालाओं और भारतीय छात्रों से ही आएंगे। उन्‍होंने कहा कि आई आई टी के छात्रों को आज दी जाने वाली डिग्री उनके समर्पण और प्रतिबद्धता का परिणाम है, लेकिन अभी उन्‍हें असली चुनौतियां का सामना करना बाकी है।प्रधानमंत्री ने कहा कि आई आई टी संस्‍थानों ने वैश्विक स्‍तर पर भारत को ब्रांड बना दिया है। उन्‍होंने कहा कि टेक्‍नोलॉजी के इस्‍तेमाल से राष्‍ट्र निर्माण में योगदान देने की अवधारणा के साथ ही आई आई टी संस्‍थानों की स्‍थापना की गई थी।आज आईआईटी बॉम्‍बे स्‍वतंत्र भारत के उन संस्‍थानों में है, जिनकी परिकल्‍पना टेक्‍नालॉजी के माध्‍यम से राष्‍ट्र निर्माण को नई दिशा देने के लिए की गयी। बीते साठ वर्षों से आप निरंतर अपने इस मिशन में जुटे हैं। सौ छात्रों से शुरू हुआ सफर आज दस हजार तक पहुंच चुका है। इस दौरान आपने खुद को दुनिया के टॉप संस्‍थानों में स्‍थापित भी कर दिया है।श्री मोदी ने कहा कि आई आई टी से पास होने वाले छात्र देश के विकास में सक्रिय योगदान दे रहे हैं और ये छात्र स्‍टार्ट-अप के क्षेत्र में भी योगदान कर रहे हैं।एक संस्‍थान के बतौर यह सभी के लिए भी गर्व का विषय है कि यहां से निकले हुए वाघवानी जी जैसे अनेक छात्र-छात्राएं आज देश के विकास में सक्रिय योगदान दे रहे हैं। बीते छह दशकों की निरंतर कोशिशों का ही परिणाम है कि आईआईटी बॉम्‍बे ने देश के चुनिंदा इंस्‍टीट्यूशन सब एमिनंस में अपनी जगह बनाई।

 

कांग्रेस पर मुस्लिम महिलाओं के साथ विश्वासघात करने का आरोप

कल समाप्त हुए मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में 118 प्रतिश्त औऱ राज्यसभा में 68 प्रतिश्त काम हुआ। सत्र के बारे में जानकारी देते हुए संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने तीन तलाक विधेयक राज्यसभा में पास ना होने की वजह से कांग्रेस को आड़े हाथों लिया।कल समाप्त हुए मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में 118 प्रतिश्त औऱ राज्यसभा में 68 प्रतिश्त काम हुआ । सत्र के बारे में जानकारी देते हुए संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने तीन तलाक विधेयक राज्यसभा में पास ना होने की वजह से कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने शनिवार को ट्रिपल तालाक बिल ना पास होने पर कांग्रेस को आड़े हाथों लिया । उन्होंने मॉनसून सत्र में तीन तालाक बिल ना पास होने पर कांग्रेस पर मुसलिम महिलाओँ से विश्वासघात करने का आरोप लगाया है । उन्होंने विपक्ष से सवाल पूछते हुए कहा कहा कि जब ये बिल लोकसभा में पास हो चुका है तो इसे राज्यसभा में पास क्यों नही होने दिया ।सत्र के दोरान लोकसभा में 21 विधेयक पारित किए गए जब्कि राज्यसभा में 14 विधेयक पारिक किए गए । जिसमें मुख्य रुप से संविधान (123वाँ संशोधन) विधेयक 2018 और अनुसूचित जातियां औऱ अनुसूचित जनजातियां (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक 2018 शामिल है । सत्र के दौरान हरिवंश को उप सभापति राज्यसभा चुना गया । मानसून सत्र की कुल 17 बैठके हुई जिस दौरान 6 अध्यादेशों को प्रतिस्थापित करने वाले विधेयको को भी दोनों सदनों के द्आरा पारित किया गया ।

 

डिफेंस कॉरिडोर इंडस्ट्रियल इन्वेस्टर्स समिट की बैठक

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस साल 20 फरवरी को यूपी इंवेस्टर्स सम्मिट 2018 में 20 हजार करोड़ रुपये के डिफेंस इंडस्ट्रियल कोरिडोर की घोषणा हुई थी। इसमें उत्तर प्रदेश के छह जिले लखनऊ, कानपुर, झांसी, आगरा, चित्रकूट और अलीगढ़ शामिल हैं । इस कोरिडोर के संबंध में आज अलीगढ़ में बैठक हुई जिसमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की। इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने निवेशकों को उत्पादन की गुणवत्ता पर ध्यान देने की सलाह देते हुए कहा कि अगले दस साल तक सरकार उत्पादन को खरीदने के लिए तैयार है।इस कोरिडोर के संबंध में आज अलीगढ़ में बैठक हुई जिसमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की, अलीगढ़ में डिफेंस सेक्टर के तमाम बड़े दिग्गजो के जमावड़े के बीच नए निवेश प्रस्तावों का एलान किया गया। इस मौके पर उईपी सीएम ने कहा की उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल बना है और अब निवेशक उत्तर प्रदेश को निवेश करने के लिए सबसे अच्छे राज्य के रूप में देख रहा है । गौरतलब है कि राज्य में डिफेंस कॉरिडोर के विकास के लिए जमीन अधिग्रहन के लिए जगह चिन्हित की जा रही है। राज्य की योजना है की इन चयनित शहरों में सेना के उपयोग में आने वाले कल पुर्जो के बड़ी मात्रा में निर्माण किया जाए जिससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा

 

हीरा व्‍यापारी नीरव मोदी के भाई और बहन को नोटिस जारी किया
मुंबई की एक विशेष अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम के तहत हीरा व्‍यापारी नीरव मोदी के भाई और बहन को नोटिस जारी किया है। नीरव मोदी दो अरब डॉलर के बैंक धोखाधड़ी मामले में मुख्‍य आरोपी है। नीरव के भाई-बहन से 25 सितंबर को अदालत में पेश होने को कहा गया है। अदालत ने कहा है कि हाजिर नहीं होने पर उनकी संपत्तियां जब्‍त कर ली जाएंगी। प्रवर्तन निदेशालय ने इन दोनों पर मनी लांड्रिंग में शामिल होने और धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद देश छोड़कर भागने का आरोप लगाया है।

 

देश के औद्योगिक उत्पादन में इज़ाफा

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अच्छी खबर। देश के औद्योगिक उत्पादन में जून महीने में सात फीसदी का इज़ाफा। खनन, विनिर्माण और बिजली क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन की वजह से बढा IIP, अप्रैल-जून की अवधि में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 5.2 प्रतिशत।देश का औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) जून महीने में सात प्रतिशत बढ़ा है। खनन, विनिर्माण और बिजली क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन की वजह से औद्योगिक उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून की अवधि में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 5.2 प्रतिशत रही है। विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन जून में 6.9 प्रतिशत बढ़ा। एक साल पहले समान महीने में इस क्षेत्र का उत्पादन 0.7 प्रतिशत घटा था।

 

सरकार एनआरसी को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध : अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कोलकाता में एक रैली को संबोधित किया । उन्होंने इस दौरान पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार पर हमला बोला। अमित शाह ने कहा रैली की भीड़ इस बात का संकेत है कि पश्चिम बंगाल से ममता बनर्जी का शासन खत्म होने जा रहा है। उन्होंने आरपो लगाया कि वोट बैंक की राजनीति के लिए राष्ट्र विरोधी तत्वों के साथ खड़ी हैं।भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार एनआरसी को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है । उन्होंने कहा कि सरकार घुसपैठियों के साथ कोई ढिलाई नहीं बरतेगी ।भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पहले बंगाल में जहां सांस्कृतिक गतिविधियों का बोलबाला था वहीं अब यहां बम और पिस्टल की फैक्ट्रियां स्थापित हो रही हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की कोलकाता में बड़ी रैली, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर बोला ज़ोरदार हमला, कहा ममता वोट बैंक की राजनीतिक के लिए राष्ट्र विरोधी तत्वों का कर रही समर्थन हैं ।

 

श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 27 मछुआरों को गिरफ्तार किया

श्रीलंकाई नौसेना ने अपने जलक्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले 27 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया है।मछुआरे गलती से कथित तौर पर श्रीलंकाई जलक्षेत्र में प्रवेश कर गए थे।श्रीलंकाई नौसेना ने अपने जलक्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले 27 भारतीय मछुआरों को आज गिरफ्तार कर लिया. पुडुकोट्टई मत्स्य विभाग के सहायक निदेशक कुमारसेन ने कहा कि श्रीलंका की नौसेना ने मछुआरों की चार नौकाओं को भी जब्त कर लिया. उन्होंने विभाग को मिली सूचना के आधार पर बताया कि मछुआरे गलती से कथित तौर पर श्रीलंकाई जलक्षेत्र में प्रवेश कर गए थे. गौरतलब है कि यह कोई पहला मौका नहीं जब श्रीलंकाई नौसेना ने भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया हो. इसी साल अप्रैल में पाकिस्तान ने अपने जलक्षेत्र में कथित तौर पर भटक कर प्रवेश कर जाने को लेकर 52 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया था।

 

केरल के मुख्‍यमंत्री ने बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया
केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने आज अधिकारियों के साथ बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया। उनके साथ विपक्ष के नेता रमेश चेन्‍नीथला भी थे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री ने बाढ़ में अपने घर गंवा चुके लोगों को दस लाख रूपये की आर्थिक सहायता तथा प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को चार लाख रूपये की सहायता राशि देने की घोषणा की।बाढ़ प्रभावित जिलों में स्‍थापित चार सौ उन्‍तालिस राहत शिविरों में 54 हजार से ज्‍यादा लोग रह रहे हैं। कई जिले अभी भी हाई-अलर्ट पर हैं। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने केरल में बाढ़ की स्थिति पर चिंता व्‍यक्‍त की है और पार्टी कार्यकर्ताओं से जरूरतमंदों की मदद करने के लिए कहा है। भारतीय नौ सेना द्वारा संचालित आरेशन मदद में अब तक 55 लोगों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से निकाला गया है। तिरूअनंतपुरम से शमीला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शीला।

 

समाचार संक्षेप में

 *संसदीय कार्यमंत्री अनन्‍त कुमार ने कहा है कि सरकार महिला आरक्षण विधेयक के पक्ष में है लेकिन कांग्रेस इस पर दोहरी नीति अपना रही है। संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि विपक्ष के कारण तीन तलाक विधेयक संसद में पारित नहीं हो सका। श्री कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा इस विधेयक में कुछ संशोधन किए जाने के बावजूद सोनिया गांधी और राहुल गांधी इसका विरोध कर रहे हैं। संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि संसद का यह सत्र सामाजिक न्‍याय के सत्र के तौर पर याद किया जायेगा।

* लोक जन शक्ति पार्टी के नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अनुसूचित जाति और जनजाति अत्‍याचार निवारण संशोधन विधेयक, 2018 संसद में पारित कराने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को बधाई दी है। श्री पासवान ने कहा कि एन डी ए सरकार ने यह साबित कर दिया है कि वो समाज के पिछड़े वर्गों का हित चाहती है और उनकी तरक्‍की के लिए काम कर रही है। श्री पासवान आज दिल्‍ली में लोक जन शक्ति पार्टी के दलित कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।

* प्रधानमंत्री कौशल उन्‍नयन योजना छत्‍तीसगढ़ के अनेक लोगों को आर्थिक रूप से आत्‍मनिर्भर बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है। प्रदेश के राजनांदगांव जिले की ग्रामीण महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठाकर आर्थिक आत्‍मनिर्भरता की नई मिसाल कायम कर रही हैं। यह योजना राजनांदगांव जिले में रोजगार और आत्‍मनिर्भरता के साथ-साथ आर्थिक समृद्धि की नई कहानी लिख रही है

* केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह कल केरल का दौरा करेंगे। श्री सिंह वहां बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों और राहत शिविरों में जाएंगे। राज्‍य के बाढ़ और भूस्‍खलन की घटनाओं में अब तक 29 लोगों की मृत्‍यु हो गई है।

* कर्नाटक में कावेरी नदी क्षेत्र में तीसरे दिन भी बाढ़ की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। कावेरी पर बने बांधों का जलस्‍तर अधिकतम क्षमता को पार कर गया है।उधर, कर्नाटक में अधिक वर्षा के बाद तमिलनाडु में मैत्‍तूर बांध का जलस्‍तर दूसरी बार 120 घन फुट की अधिकतम क्षमता तक पहुंच गया है।

* वियतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के अजय जयराम पुरूष सिंगल्‍स के फाइनल में पहुंच गये हैं। उन्‍होंने सातवीं वरीयता प्राप्‍त जापान के यू इगाराशी को 21-14, 21-19 से हराया। मिथुन मंजुनाथ सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के शेसर हीरेन रुसतावितो से हार गए हैं।


* संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की निर्वाचित अध्‍यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा ने कल नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने 73वीं संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का अध्‍यक्ष चुने जाने पर सुश्री एस्पिनोसा को बधाई दी। श्री मोदी ने उन्‍हें नये दायित्‍वों को निभाने में भारत के पूर्ण और रचनात्‍मक सहयोग का आश्‍वासन दिया।

* चिली की पूर्व राष्‍ट्रपति मिशेल बशलेट को संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। 193 सदस्‍यों वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने कल रात उनकी नियुक्ति का अनुमोदन किया। सुश्री बशलेट जॉर्डन के ज़ैद राद अल हुसैन का स्‍थान लेंगी। सुश्री बशलेट संयुक्‍त राष्‍ट्र की सातवीं मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त होंगी।

* मध्य प्रदेश में राजभवन पहली बार आम नागरिकों के लिए खोला जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने राजभवन को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुबह ग्यारह बजे से रात के ग्यारह बजे तक जनता के लिए खोलने के निर्देश दिये।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


तीन तलाक से संबंधित विधेयक पर राज्‍यसभा में सरकार और विपक्ष के बीच सहमति न बन पाने की खबर को सभी अखबारों ने अलग-अलग शीर्षक से दिया है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा का कहना है तीन तलाक बिल फिर लटका।

 

नवभारत टाइम्‍स लिखता है कि तीन तलाक बिल पर इसी हफ्ते अध्‍यादेश की तैयारी। संसद के मॉनसून सत्र के समाप्‍त होने और सत्‍तापक्ष और विपक्ष के बीच जमकर हुई बहस के बीच लोकसभा में 21 और राज्‍यसभा में 14 विधेयक पास होने को देशबंधु सहित सभी अखबारों ने दिया है। लोकसभा ने 18 साल बाद मॉनसून सत्र में सबसे ज्‍यादा काम किया।

कावंडि़यों की हिंसा पर उच्‍चतम न्‍यायालय के सख्‍त रूख को नवभारत टाइम्‍स सहित सभी अखबारों ने दिया है।

 

अमर उजाला ने शीर्ष न्‍यायालय की इस टिप्‍पणी को पहली खबर बनाया है कि सड़कों पर हर हाल में रूकना चाहिए उत्‍पात। निजी और सरकारी सम्‍पत्ति को तहस-नहस करने का अधिकार किसी को नहीं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का कल जैव ईंधन दिवस पर चार साल में एथेनॉल उत्‍पादन तिगुना करने का लक्ष्‍य निर्धारित करने को जनसत्‍ता ने मुखपृष्‍ठ पर देते हुए उनके इस बयान को भी दिया है कि पैट्रोल में एथेनॉल मिश्रण से किसानों की आमदनी बढ़ाई जा सकेगी और तेल आयात में भी कमी लाई जा सकेगी।

 

राजस्थान समाचार

 

मतदाता सूची पुनरीक्षण विशेष अभियान
जयपुर, 11 अगस्त। आपकी उम्र यदि 1 जनवरी, 2018 को 18 वर्ष हो गई है या आपका नाम अभी तक मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तो अपना नाम जुड़वाने के लिए 12 अगस्त रविवार को अपने मतदान केंद्र पर जाकर अपना नाम जुड़वा सकते हैं। प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष अभियान चलाकर नए नाम जोड़ने-हटाने और संशोधन करने का काम किया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर बूथ लेवल अधिकारी सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे। इस दिन मतदान केन्द्र पर जाकर कोई भी व्यक्ति बूथ लेवल अधिकारी के पास उपलब्ध मतदाता सूची में अपना एवं अपने परिवार के योग्य सदस्यों का नाम मतदाता सूची में अंकित होने की पुष्टि कर लें और कोई संशोधन की जरूरत लगे तो 21 अगस्त से पहले आवेदन कर सकता है। गौरतलब है कि 27 सितंबर, 2018 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा और वही मतदाता सूची चुनाव में काम ली जाएगी।नए नाम जोड़ने या हटाने और संशोधन से पहले मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं इसे देखना होगा। इसके लिए घर बैठे आप अपना नाम निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं।

 

नारी शक्ति सम्मान समारोह, 2018 का आयोजन सम्मानित हुईं महिलाएं
जयपुर,10 अगस्त। नगर निगम, जयपुर की महिला उत्थान समिति द्वारा शुक्रवार को स्थानीय मसाला चौक में नारी शक्ति सम्मान समारोह, 2018 का आयोजन किया गया। समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया गया ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर निगम के उप महापौर श्री मनोज भारद्धाज ने तीज त्योहार की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारा प्रयास है कि जयुपर की महिलाएं और अधिक सशक्त हो और उन्हें उचित सम्मान, काम करने के उचित अवसर और सशक्त सुरक्षा प्राप्त हो। इसी उद्देश्य से लेकर महिला उत्थान समिति का गठन किया गया है।महिला उत्थान समिति की अध्यक्ष श्रीमती कुसुम यादव ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में विपरीत परिस्थितियों के बीच उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को समिति द्वारा सम्मानित किया गया है, इससे अन्य महिलांए भी प्रेरणा लेंगी।

 12 अगस्त 2018

 

 

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्‍ली में विश्व जैव ईंधन दिवस कार्यक्रम में शिरकत की. उन्होंने इस मौके पर राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति की पुस्तिका का विमोचन किया. साथ ही प्रधानमंत्री ने पर्यावरण मंत्रालय के डिजिटल प्लेटफॉर्म परिवेश को भी लॉन्च किया. इस पोर्टल के जरिए पर्यावरण, वन और पर्यावरण संबंधी मंजूरी आसानी से मिल सकेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार गांव, ग्रामीण सहित देश के सभी लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयासरत है, ऐसे में बायोफ्यूल पर्यावरण के साथ-साथ देश के लिए भी लाभदायक होगा. पराली को जलाने से होने वाला प्रदूषण हो या गांव में लगने वाले कूड़े-कचरे के ढेर, बांस हो या फिर कोई घास, सड़े-गले कृषि उत्पाद हों या फिर कोई ख़राब फसल, जो मानकों पर खरी नहीं उतरती. ये सब अनुपयोगी माने जाने वाले उत्पादों का अब होगा सही इस्तेमाल. इनसे जैव ईंधन तैयार कर किसानों को परेशानियों से मुक्ति दिलाई जाएगी. साथ ही ये देश के ईंधन पर खर्च होने वाली रकम में भी बचत करेगा. प्रधानमंत्री ने विश्व जैव ईंधन दिवस पर विज्ञान भवन में राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 की पुस्तिका का विमोचन किया. साथ ही उन्होंने कहा कि बायोफ्यूल भारत को ही नहीं बल्कि विश्व को नई ऊर्जा देगा. प्रधानमंत्री ने इस मौके पर पर्यावरण मंत्रालय के डिज़िटल प्लेटफॉर्म परिवेश को भी लॉन्च किया. इस पोर्टल के जरिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन संबंधी मंजूरी आसानी से मिल सकेगी. साथ ही उन्होंने ओडिशा में बनने वाले पहले प्रोजेक्ट को मंजूरी भी दी. बायोफ्यूल के लिए सरकार ने देशभर में 12 आधुनिक रिफाइनरी बनाने की योजना बनाई है. साथ ही एथेनॉल के उत्पादन से देश अगले चार साल में इसे 12 हज़ार करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की कृषि नीतियों और विकास कार्यक्रम तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं, जो पिछली सरकारों की नीयत और नीति से कहीं आगे हैं.

 

उत्‍तरप्रदेश के विकास के बिना भारत के विकास की बात सोची भी नहीं जा सकती : राष्‍ट्रपति
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि उत्‍तरप्रदेश के विकास के बिना भारत केविकास की बात सोची भी नहीं जा सकती। आज लखनऊ में एक जिला, एक उस्‍ताद सम्‍मेलन के उद्घाटन केअवसर पर राष्‍ट्रपति ने यह बात कही। इसका उद्देश्‍य सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्यमियों को प्रोत्‍साहन देना है। श्री कोविंद ने कहा कि इस पहलसे युवाओं को रोजगार मिलेगा और अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी। उत्‍तर प्रदेश की ये ओडीओपी योजना छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों तक एमएसएमई उद्योगोंके लिए सहायक परिस्थितियां उत्‍पन्‍न करेगी। हमारे शिल्‍पकारों का हुनर बहुत ही प्रभावशालीहै। ओडीओपी योजना से स्‍थानीय कौशल और कलाओं का संवर्धन होगा तथा उत्‍पादों की पहुंच बढ़ेगी। इससे उत्‍तर प्रदेशके हर जनपथ में शिल्‍पकारों को आर्थिक प्रगति होगी। इससे पहले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कार्यक्रम स्‍थल पर राष्‍ट्रपति रामनाथकोविंद का स्‍वागत किया और उन्‍हें सहारनपुर के दस्‍तकारों की उकेरी हुई श्रीमदभागवतगीता भेंट की। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक जिला, एक उत्‍पाद योजना की वेबसाइट, टोल फ्री हेल्‍पलाइन नंबर और कॉफीटेबल बुक का उद्घाटन किया। राष्‍ट्रपति ने विभिन्‍न कलाकारों को टूल किट्स भी बांटी।इस अवसर पर एक हजार छह करोड़ 94 लाख रूपये के ऋण पत्र चार हजार 95 लाभार्थियों को वितरितकिए गए। राष्‍ट्रपति ने तीन लाभर्थियों को ऋणपत्र बांटे जबकि शेष ऋणपत्र विभिन्‍न जिलोंमें प्रभारी मंत्री बांट रहे हैं। राज्‍य सरकार और अमेजॉन,पीएसई और एनएसई सहित विभिन्‍नकंपनियों के बीच एमओयू पर भी दस्‍तख्‍त हुए। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथने कहा कि एक जिला एक उत्‍पाद योजना से अगले पांच सालों में लगभग 25 लाख रोजगार पैदाहोंगे और पलायन पर रोक लगेगी।

 

सूरज तक पहुंचने की तैयारी, नासा भेजेगा 1.5 बिलियन डॉलर का अंतरिक्ष यान

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) अपने अंतरिक्ष यान को सूरज तक पहुंचाने की तैयार कर रहा है।सूरज को "छूने" के लिए डिजाइन किए गए डेढ़ बिलियन डॉलर के अंतरिक्ष यान को 11 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। नासा की तरफ से सूर्य पर भेजे जा रहे इस यान का नाम पार्कर सोलर प्रोब है। पार्कर सोलर मिशन में कार के आकार का एक अंतरिक्ष यान सीधे सूर्य के कोरोना के चक्कर लगाएगा। इसका नामकरण 91 वर्षीय सौर वैज्ञानिक यूजीन न्यूमैन के नाम पर हुआ है। अगले कुछ सालों में ये यान सूर्य से करीब 61 लाख किलोमीटर दूर इसके चक्कर लगाएगा। यह दूरी अब तक सूर्य पर भेजे गए सभी शोध यानों से सात गुना कम होगी। ऐसा पहली बार होगा जब कोई यान सूर्य के इतने नजदीक होगा। नासा ने पहली बार किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर मिशन का नाम रखा है। हर परिक्रमा के साथ ये सूर्य के और नजदीत आता जाएगा। इस शोध यान की लंबाई 9 फीट और 10 इंच है। वहीं इसका वजन 612 किग्रा है। सोलर प्रोब को सूरज के ताप से बचान के लिए इसमें स्पेशल कार्बन कंपोजिट हीट शिल्ड लगाई गई है। इस हीट शिल्ड की मोटाई 11.43 सेमी है।नासा के मिशन का उद्देश्य कोरोना के पृथ्वी की सतह पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन करना है। स्पेसक्राफ्ट के जरिये कोरोना की तस्वीरें ली जाएंगी और सतह का मापन किया जाएगा। मिशन की सफलता के लिए बीती 30 जुलाई को केप केनवेरल एयर फोर्स स्टेशन पर स्पेसक्राफ्ट की पूरी जांच की गई। इसके बाद इसे लांच व्हीकल पर रखा गया।

 

लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

लोकसभा का मॉनसून सत्र समाप्त हो गया है. सदन में भारी कामकाज के बाद 21 विधेयक पारित किए गए. सरकार ने 22 विधेयक पेश किए थे. सदन में तय समय से 20 घंटे ज्यादा कामकाज हुआ.मॉनसून सत्र के अंतिम दिन मध्यस्थता और सुलह संशोधन विधेयक 2018 को सदन ने पास कर दिया. इस विधेयक पर हुई बहस का जवाब देते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत तेजी से मध्यस्थता केंद्र के रूप में उभर रहा है और इस क्षेत्र को नियंत्रित करने की आवश्यकता है. राज्यसभा में तीन तलाक संशोधन विधेयक अभी पेश नहीं किया जाएगा. राज्यसभा के सभापति ने कहा कि बिल पर आम सहमति नहीं बन पाई है. सरकार ने तीन तलाक संशोधन विधेयक को बाधित करने के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया.

 

केरल बाढ़ में पीएम ने हर संभव मदद का दिया भरोसा

भारी बारिश के बाद केरल में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. केरल में बाढ़ और लैंड स्लाइड की वजह से 27 लोगों की मौत हो गई है.बारिश का पानी एर्नाकुलम के पथालम में रिहायशी इलाकों में घुस गया है. केरल के परावुर में करीब 100 घरों को खाली कराया गया है और वहां 12 कैंप लगाए गए हैं. पथालम और इलूर में बाढ़ की स्थिति पैदा होने के बाद करीब 951 लोगों को वहां से निकाला जा चुका है.केरल में बाढ़ के हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री से बात की और राज्य को हर संभव मदद का भरोसा दिया.केरल में बाढ़ के बारे में लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार स्थिति पर नज़र बनाए हुए है और राज्य को हर संभव मदद दी जाएगी.

 

गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के खिलाफ आरबीआई ने की सख्त कार्रवाई

गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के खिलाफ आरबीआई ने सख्त कार्रवाई करते हुए 17 ऐसी कंपनियों के पंजीयन रद्द कर दिए हैं।गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के खिलाफ आरबीआई ने सख्त कार्रवाई करते हुए 17 ऐसी कंपनियों के पंजीयन रद्द कर दिए हैं। केन्द्रीय बैंक ने ये कार्रवाई आरबीआई एक्ट के सेक्शन 45-IA (6) के अनुसार की है। आरबीआई के इस आदेश के बाद यह गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां अब काम नहीं कर पाएंगी। आरबीआइ का कहना है कि ये एनबीएफसी उसकी तरफ से तय नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं और उन्हें जारी रखना देश की अर्थव्यवस्था के साथ जोखिम है। कोशिश यह है कि चालू वित्त वर्ष के बाद देश में सिर्फ सक्षम व मजबूत एनबीएफसी ही बचे रहे। आरबीआइ इस समय तकरीबन 7200 एनबीएफसी के काम काज की समीक्षा कर रहा है और इनमें से कई के पंजीयन रद्द होने के आसार है।
 

एससी-एसटी एक्ट से जुड़े पुराने प्रावधान होंगे बहाल

लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी मंजूरी मिलने के बाद एससी-एसटी एक्ट से जुड़े पुराने प्रावधान बहाल होंगे, राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद कानून लागू हो जाएगा.अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के खिलाफ होनेवाले अत्याचारों को रोकने के लिए बना कानून पहले की तरह ही सख्त रहेगा। संसद ने पुराने कानून के प्रावधानों को बहाल करने वाले विधेयक अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक के जरिए न सिर्फ इस मामले में पहले से बना कानून बहाल होगा बल्कि इसे और सख्त बनाया जा सकेगा।लोकसभा ने सोमवार को इस कानून को मंजूरी दी थी और गुरुवार को राज्यसभा ने भी इसे पास कर दिया। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने सदन में हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इससे एसएटी वर्गों के लिए सरकार की प्रतिबद्धता जाहिर होती है। विधेयक के जरिए कानून के पुराने प्रावधानों को बहाल किया जा रहा है, जिसके मुताबिक-
- किसी व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर रजिस्टर करने के लिए प्रारंभिक जांच की जरुरत नहीं होगी।

- ऐसे व्यक्ति की गिरफ्तारी से पहले जांच अधिकारी को किसी अनुमोदन की जरुरत नहीं होगी।
- जिस व्यक्ति पर एससी एसटी कानून का अभियोग लगा हो तो उस पर कोई और प्रक्रिया या कानून लागू नहीं होगा

 

राफाल मुद्दे पर कांग्रेस सदस्‍योंके शोर शराबे के कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही स्‍थगित
राफाल मुद्दे पर कांग्रेस सदस्‍यों के शोर शराबे के कारण आज राज्‍यसभा की कार्यवाहीढ़ाई बजे तक स्‍थगित कर दी गई। कांग्रेस सदस्‍यों ने भारत औरफ्रांस के बीच हुए राफाल लड़ाकू विमान सौदे में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए संयुक्‍तसंसदीय समिति बनाने की मांग की है। शून्‍यकाल में मुद्दा उठाते हुए विपक्ष के नेतागुलाम नबी आजाद ने इस पर अल्‍पावधि चर्चा की मांग की। उप- सभापति हरिवंश ने कहा किये मुद्दा अभी नहीं उठाया जा सकता क्‍योंकि सभापति ने चर्चा के लिए दिए गए नोटिस कोमंजूर नहीं किया है। कांग्रेस के आनंद शर्मा ने प्रधानमंत्री पर समझौते पर हस्‍ताक्षरकरने से पहले सुरक्षा से संबंधित मंत्रिमंडल की समिति की अनदेखी का आरोप लगाया। संसदीयकार्य राज्‍य मंत्री विजय गोयल ने विपक्ष के प्रधानमंत्री पर आरोप लगाने पर आपत्तिकी। शोर-शराबा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही ढ़ाई बजे तक स्‍थगित कर दी गई।


समाचार संक्षेप में

 

- कांग्रेस के नेतृत्‍व में विपक्ष ने आज इसी मुद्दे पर संसद भवन परिसर में विरोधप्रदर्शन किया। यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्‍व में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्‍ट्रीय जनता दल, राष्‍ट्रवादी कांग्रेसपार्टी और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेताओं ने हाथों में तख्तियां लेकरप्रदर्शन किया तथा भारत और फ्रांस के बीच इस विमान सौदे में कथित गड़बड़ी के विरोधमें नारे लगाए।

- सरकार तीन तलाक विधेयक आज राज्यसभा में चर्चा और पारित कराने के लिए पेश करेगी।लोकसभा इसे पहले ही मंजूरी दे चुकी है। सरकार तीन संशोधनों के साथ इसे राज्यसभा मेंपेश कर रही है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल तीन तलाक विधेयक में कुछ संशोधनों को मंजूरीदी। इनमें मामले की सुनवाई शुरू होने से पहले आरोपी की जमानत का प्रावधान भी शामिलहै।

- अल्‍पसंख्‍यक‍ मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने तीन तलाक विधेयक को मुस्लिममहिलाओं के लिए एक सामाजिक न्‍याय कानून बताया है। आज संसद के बाहर श्री नकवी ने कहाकि इस विधेयक का उद्देश्‍य मुस्लिम महिलाओं के संवैधानिक अधिकारों को मजबूत करना है।


- असम में एनआरसी सेवा केन्‍द्रों पर आज से राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी केमसौदे में दावों, आपत्तियों और सुधार के लिए फार्म मिलने शुरू हो गये हैं। हमारे संवाददाता ने बतायाहै कि तीस अगस्‍त से 28 सितम्‍बर के बीच में डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डॉट एनआरसीअसम डॉट एनआई डॉट इन पर भी फार्म डाउनलॉड करके जमा रसीद प्राप्‍त की जा सकती है।

- 30 जुलाई को जारी किये गए एनआरसीमसौदे में चालीस लाख से ज्‍यादा लोगों के नाम नहीं हैं। जिन लोगों के नाम नहीं हैंउन्‍हें अंतिम सूची जारी होने से पहले अपना नाम शामिल कराने के लिए अपनी पात्रता साबितकरने का पूरा अवसर दिया जायेगा। दावा और आपत्ति दर्ज कराने के बारे में लोगों में जागरूकतालाने के लिए अखबारों में इश्तिहार दिये जा रहे हैं।

- केरल में पिछले दो दिन से जारी बारिश और बाढ़ के कारण 26 लोगों की मृत्‍यु हो गईहै। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मूसलाधार बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। हमारेसंवाददाता ने बताया है कि विभिन्‍न प्रभावित जिलों में राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल, सेना, नौसेनाऔर तटरक्षक बल की टीमें बचाव कार्यों के लिए तैनात की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने इस मुद्दे पर केरल के मुख्‍यमंत्री से बात की है और प्रभावित लोगों की हरसंभवसहायता का आश्‍वासन दिया है।

- केन्‍द्र केरल में मूसलाधार बारिश और बाढ़ के मद्देनजर हरसंभव सहायता करने के लिएतैयार है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तेज बारिश के कारण राज्‍य में संकट की स्थितिउत्‍पन्‍न हो गई है। गृहमंत्री कांग्रेस सदस्‍य के सी वेणुगोपाल और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍टपार्टी के सांसद पी करूणाकरण के सवालों का जवाब दे रहे थे, जिन्‍होंने यह मुद्दा लोकसभा में शून्‍यकाल के दौरान उठाया ।

- भारत के अजय जयराम, रितुपर्णा दास और मिथुनमंजूनाथ वियतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। होची मिन्‍ह में कल 13वीं वरीयता के जयराम ने शीर्ष वरीयता प्राप्‍त ब्राजील के येगोरकोएल्‍हो को हराया। पूर्व राष्‍ट्रीय चैम्पियन रितुपर्णा ने चीन ताइपे के सुंग शूओयुन को पराजित किया। युवा मंजूनाथ ने थाइलैंडके अदुलरक नामकुल को शिकस्‍त दी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


राज्‍यसभा उपसभापति चुनाव में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्‍मीदवार हरिवंश की जीत को लगभग सभी अखबारों ने पहली खबर बनाया है। दैनिक जागरण ने इसे सियासी कामयाबी बताया है।

 

राजस्‍थान पत्रिका ने इसे शीर्षक दिया है- विपक्षी एकजुटता में लगी सेंध।


एस सी - एस टी एक्‍ट पर संसद ने कोर्ट का फैसला पलटा हिन्दुस्तान की पहली खबर है। पत्र ने लिखा है- राज्यसभा ने संशोधन विधेयक को मंजूरी दी, तत्‍काल गिरफ्तारी का प्रावधान बहाल।


कैबिनेट द्वारा कल तीन तलाक से जुड़े संशोधन के फैसले को मंजूरी देने की खबर को अखबारों ने प्रमुखता से लिया है। तीन तलाक के आरोपी को मिल सकेगी जमानत- अमर उजाला सहित सभी अखबारों में है। पत्र ने लिखा है कि खून के रिश्‍तेदार करा सकेंगे एफ आई आर।


राजस्‍थान पत्रिका ने आपराधिक लोगों के चुनाव लड़ने पर रोक। याचिका पर सुप्रीमकोर्ट के इन बयान को पहली खबर बनाया है कि दागियों की राजनीति में कोई जगह नहीं, पर हम लक्ष्‍मण रेखा पार नहीं करेंगे। पत्र ने सरकार की इस दलील को भी साथ ही दिया है कि दोषी साबित होने के बाद ही लगे चुनाव लड़ने पर रोक।


सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को दुनिया के शीर्ष 20 डिजि‍टल नेताओं में शामिल किये जाने को हिन्‍दुस्‍तान ने प्रमुखता से दिया है। पत्र ने बताया है कि ब्रिटेन की स्‍वतंत्र गैर सरकारी संस्‍था अपोलिटिकल ने डिजिटल गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए दुनियाभर के सौ नेताओं की सूची जारी की है।

 

नये शिखर पर सेंसक्‍स पहली बार पहुंचा 38 हजार के पार -इकनोमिक टाइम्‍स ने इसे रिकॉर्ड तोड़ तेजी बताते हुए पहली खबर बनाया है।

 

राजस्थान समाचार

 

बॉर्डर पर 650 किमी लम्बी मानव श्रृंखला बनाकर
राज्य सरकार करेगी शहादत को सलाम

जयपुर, 10 अगस्त। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान सरकार पाकिस्तान से सटी बॉर्डर पर स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व 14 अगस्त को शहादत को सलाम कार्यक्रम आयोजित करेगी, जिसके तहत श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों की पाकिस्तान से सटी बॉर्डर पर करीब 650 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला बनाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। सीमा सुरक्षा बल और सेना के सहयोग से आयोजित राज्य सरकार के इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भी शामिल होंगी। देश के इतिहास में राष्ट्र भक्ति की भावना को जन-जन में जागृत करने का यह पहला कार्यक्रम होगा, जिसके माध्यम से अपनी जान की परवाह किये बगैर सीमा पर तैनात जांबाज सपूतों का आभार जताया जायेगा और उनकी हौसला अफजाई की जायेगी। श्रीमती राजे शुक्रवार को उदयपुर जिले के भिंडर में वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में 33 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद आमसभा को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि आज भी देश की सीमाओं पर राजस्थान के सपूत सीना तानकर देश की रक्षा के लिए सबसे आगे खड़े रहते हैं। आज भी शहादत देने वालों में राजस्थान के सपूत सबसे आगे हैं। हमारी सरकार सीमा पर तैनात ऎसे जांबाज सैनिकों को इस कार्यक्रम के माध्यम से यह भी संदेश देगी कि देश का बच्चा-बच्चा उनके साथ है।

 

विश्व जैव ईंधन दिवस-2018 के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन
जयपुर, 10 अगस्त। विश्व जैव ईंधन दिवस-2018 के अवसर पर शुक्रवार को इण्डियन ऑयल कॉरपोरेशन के सहयोग से बायोफ्यूल प्राधिकरण द्वारा मनिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर में एक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन विद्यार्थियों और आमजन को बायोडीजल के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी देने और प्रदूषण रहित हरित ईंधन के बारे जागरुकता लाने के उद्देश्य से किया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रबुद्ध समाजसेवी श्री अशोक यादव थे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता मनिपाल युनिवर्सिटी के उपकुलपति डॉ. जी.के. प्रभु ने की। कार्यक्रम में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन तथा बोयोफ्यूल प्राधिकरण के विभिन्न विषय विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों के साथ बायोफ्यूल के महत्व तथा तकनीक के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारियां साझा की। उन्होंने विद्यार्थियों को देश में इस क्षेत्र में हो रहे विभिन्न नवाचारों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परिसर में भूसे से तेल प्राप्त करने के प्लान्ट का अवलोकन करवाया गया।

 

11 अगस्त, 2018

 

एन डी ए उम्‍मीदवार हरिवंश राज्‍यसभा के उपसभापति चुन लिये गए
एन डी ए उम्‍मीदवार हरिवंश राज्‍यसभा के उपसभापति चुन लिये गए हैं। उन्‍होंने विपक्ष के उम्‍मीदवार बी के हरिप्रसाद को हराया। श्री हरिवंश को 125 मत मिले, जबकि श्री हरिप्रसाद को 105 वोट मिले। सभापति एम वेंकैया नायडु ने मेजों की थपथपाहट के बीच चुनाव परिणाम की घोषणा की। बाद में सदन के नेता अरूण जेटली और संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने उन्‍हें उनके आसन पर बिठाया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री हरिवंश को राज्‍यसभा का उपसभापति चुने जाने पर बधाई दी है। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि पत्रकार के रूप में श्री हरिवंश ने सामाजिक परिवर्तन के लिए काम किया। हरिवंश जी उस कलम के धनी हैं जिसने अपनी एक विशेष पहचान बनाई। एक सांसद के रूप में आपने सफल कार्यकाल के अनुभव सबको कराया। मैं सदन के सभी महानुभाव का सभी आदरणीय सदस्‍यों का इस पूरी प्रक्रिया को बहुत उत्‍तम तरीके से आगे बढाने के लिए और उप सभापति जी को मुझे विश्‍वास है उनका अनुभव, उनका समाज कार्यों के प्रति समर्पण, समाज के नीचे के स्‍तर के लोगों से जुड़े हुए महानुभाव आज हम लोगों का मार्गदर्शन करने वाले हैं। मेरी तरफ से उनको बहुत-बहुत बधाई। सदन के नेता अरूण जेटली ने श्री हरिवंश को बधाई देते हुए कहा कि उनके चुनाव से सदन की गरिमा बढ़ेगी। मैं अपनी ओर से और सभी मान्‍य सदस्‍यों की ओर से हरिवंश जी का अभिनंदन करता हूं। पिछले कई वर्षों से एक सांसद के रूप में हरिवंश जी को देखने का हम लोगों को अवसर मिला है। उनकी जो अपनी बेकग्राउंड रही हैं, लेखक रहे, संपादक रहे, बैंकर रहे। उस सबका उपयोग करके वो जब भी सदन में बोले हैं तो पूर्ण तैयारी के साथ बोले हैं। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उम्‍मीद है श्री हरिवंश बिना किसी भेदभाव के अपने कर्तव्‍य का निर्वहन करेंगे। हिन्‍दी का जो प्रचार देश और विदेश में इन्‍होंने किया है। हिन्‍दी भाषा को आगे बढ़ाने के लिए जो हरिवंश जी ने काम किया उसके लिए मैं बधाई देता हूं। मैं आपको अपनी पार्टी की तरफ से, अपनी तरफ से, विपक्ष की तरफ से बहुत-बहुत हार्दिक बधाई देना चाहता हूं। समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और विभन्‍न दलों के नेताओं ने भी श्री हरिवंश को बधाई दी।

 

लोकसभा की कार्यवाही राफाल विमान सौदे  के मुद्दों पर बार बार स्‍थगित
लोकसभा की कार्यवाही राफाल विमान सौदे और तेलंगाना सरकार के नये सचिवालय भवन के लिए रक्षा भूमि आवंटित न किये जाने के मुद्दों पर बार बार स्‍थगित करनी पड़ी। कांग्रेस के सदस्‍य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोबीच आ गये। हंगामा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्‍थगित करनी पड़ी। शून्‍यकाल में कांग्रेस सदस्‍य मल्लिकार्जुन खड़गे ने राफाल विमान सौदे में अनियमितताओं का आरोप लगाया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि पिछली यूपीए सरकार के सौदे के मुकाबले अधिक कीमत पर भारत और फ्रांस ने ये समझौता किया। उन्‍होंने मामले की जांच के लिए संयुक्‍त संसदीय समिति गठित करने की मांग की। इस बीच, कांग्रेस के सदस्‍यों ने विमान सौदे पर संसद को गुमराह करने का आरोप लगाया और सदन के बीचोबीच आकर नारेबाजी करने लगे। तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के सदस्‍य सचिवालय के नये भवन के लिए भूमि आवंटित न करने के मुद्दे पर सदन के बीचोबीच आ गये। वे इस मुद्दे पर सरकार के जवाब की मांग कर रहे थे। शोर-शराबा जारी रहने पर अध्‍यक्ष ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्‍थगित कर दी। सदन की कार्यवाही इस समय जारी है।

तीन तलाक बिल में तीन संशोधनो को मंजूरी

केंद्र सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को बराबरी का हक देने बाले ट्रिपल तलाक बिल में कुछ व्यहारिक संशोधनो को मंजूरी दे दी है। अभी भी यह गैर जमानती अपराध ही है. मगर अब मजिस्ट्रेट को यह अधिकार दिया गया है कि वह आरोपी को ज़मानत दे सकता है. इसके अलावा, पत्नी तथा उसके रक्तसंबंधियों को एफआईआर दर्ज कराने का हक होगा. गुरूवार को हुई केन्द्रीय कैविनेट की बैठक में मौजूदा बिल में 3 संशोधनों को मंजूरी दी गई है। इसके अनुसार ट्रिपल तलाक के मामले में पीडित पत्नी या उसके करीबी रिश्तेदारों द्दारा ही एफआईआर दर्ज कराई जा करेगी, कोई पड़ोसी या अन्य व्यक्ति एफआईआर कराने का हकदार नही होगा। दूसरे संशोधन के तहक ट्रिपल तलाक देने के बाद अगर पति समझौता करने को तैयार है तो मजिस्ट्रेट की अनुमति के बाद समझौते की अनुमति दी जा सकती है लेकिन इसका फैसला मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पत्नी की सहमति के बाद ही हो सकता है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि ट्रिपल तलाक गैर जमानती अपराध ही रहेगा लेकिन तीसरे संशोधन के तहत सरकार ने कहा है कि मजिस्ट्रेट जमानत दे सकता है इसका मतलब है कि थाने से आरोपी को जमानत नही मिलेगी बल्कि आरोपी को कोर्ट में मजिस्ट्रेट ही जमानत दे सकता है। पीडित पत्नी को सुनने के बाद मजिस्ट्रेट को जमानत देने का अधिकार दिया गया है। रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि मीडियो खबरों के मुंताबिक ट्रिपल तलाक पर अदालत का फैसला आने के बाद से अब तक 389 मामले सामने आ चुके है। 1 जनवरी 2017 से 22 अगस्त 2017 को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने तक 229 मामले सामने आ चुके थे जबकि फैसला आने के बाद से 23 जुलाई 2018 के बीच 160 मामले सामने आ चुके है। रवि शंकर प्रसाद ने कांग्रेस पार्टी पर हमला बोलते हुए सोनिया गांधी से ट्रिपल तलाक पर अपनी राय स्पष्ट करने को कहा।

 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के संविधान के मसौदे को कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी : SC
उच्चतम न्यायालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के संविधान के मसौदे को कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दी है। मसौदे में ये संशोधन शीर्ष न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त न्‍याय मित्र गोपाल सुब्रमनियम के सुझावों पर किए गए हैं। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने 'एक राज्य, एक वोट की नीति में संशोधन किया है और सौराष्‍ट्र, वडोदरा, मुम्‍बई और विदर्भ क्रिकेट संघों को स्‍थायी सदस्‍यस्‍ता की मंजूरी दे दी। इससे पहले लोढ़ा समिति ने राज्‍य में एक ही क्रिकेट संघ होने की सिफारिश की थी जिसकी वजह से महाराष्‍ट्र और गुजरात में मुम्‍बई क्रिकेट एसोसिशन, क्रिकेट क्‍लब ऑफ इंडिया, विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन, बड़ौदा क्रिकेट संघ और सौराष्‍ट्र क्रिकेट संघ जैसे पुराने क्रिकेट संघों को स्‍थाई सदस्‍यता खोनी पड़ी और मतदान का अधिकार छिन गया था।

जानिए एंटीबायोटिक दवाओं के दुष्प्रभाव

किसी भी प्रकार की बीमारी में एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग काफी किया जाता है ऐसे में यह समझना जरूरी है कि अधिक एंटीबायोटिक दवाओं के प्रयोग से किस हद तक आपके स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है दुनियाभर में नई-नई बीमारियां जिस तरह से अपने पांव पसार रही हैं, उसको देखते हुए एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में एंटीबायोटिक्स की खपत वैश्विक रूप से बढ़ी है। ऐेसे में एंटीबायोटिक दवाओं को लेते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। सबसे पहले दवा को पूरी तरह प्रभावशाली करने के लिए दवाओं को ठीक प्रकार से लेना बहुत जरूरी होता है। सही तरीके से दवा न लेने से एंटीबायोटिक प्रतिरोध करने लगती है, और इसका मतलब आपको यह ध्यान में रखना बहुत जरूरी है कि निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स पूरा करे। अक्स‍र लोग ठीक महसूस होने के बाद और अधिक दवाओं को लेने की जरूरत महसूस नहीं करते। इसलिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित दिनों की सही संख्या के अनुसार दवाएं लें। एंटीबायोटिग दवाओं को सही समय पर लेना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आपको एक दिन में दो बार दवा लेने के लिए कहा गया है, तो आपको दवा की एक भी खुराक को छोड़नी नहीं चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्याान रखें कि दवा आपको खाने से पहले लेनी चाहिए या बाद में। क्योंकि कुछ दवाओं को खाली पेट और कुछ को भोजन के बाद लेना होता है। हमेशा लेबल को पढ़ें और अपने डॉक्टर या कैमिस्ट से दवा लेने के सही समय के बारे में पूछें। सबसे जरूरी बात अपने डॉक्टर खुद न बनें।

महत्वकांक्षी योजना राष्ट्रीय पोषण अभियान की शुरूआत
केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना राष्ट्रीय पोषण अभियान की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छह सौ 40 जिलों में की थी। इस अभियान का उद्देश्य छह साल से कम उम्र के बच्चों, किशोर बालिकाओं, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं की पोषण की स्थिति में सुधार लाना है। पंजाब में एकीकृत बाल विकास सेवा विभाग ने राज्य के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से कुपोषण और जन्म के समय कम वजन के शिशुओं के होने की समस्‍या को समाप्‍त करने के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया है। राष्‍ट्रीय पोषण अभियान इस समय पंजाब के चार जिलों श्री मुक्‍तसर साहिब, लुधियाना, फरीदकोट और मानसा में आधिकारिक तौर पर चल रहा है। इस योजना की लाभार्थी परमजीत कौर जो कि जालंधर जिले के गांव कोटली जमील सिंह की रहने वाली हैं का कहना है कि उनकी नातिन का जन्‍म समय भार बहुत कम था। गांव की आंगनवाड़ी वर्कर द्वारा पोषण योजना के अंतर्गत उसकी पूरी देखभाल की गई। बाइट-मेरी पोती का वजन काफी कम था लेकिन पोषण अभियान के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषक आहार के बारे में हमें बताया तब से हम उसी का सेवन कर रहे हैं। उसका वजन अब पहले से काफी ठीक हो गया है। एक और लाभार्थी रजनी ने कहा गर्भावस्‍था के दौरान गांव की आंगनवाड़ी वर्कर ने पोषण योजना के अधीन उसे अपनी और होने वाले बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परामर्श दिए।

भारत छोड़ो आंदोलन की 76वीं वर्षगांठ मनाई
भारत छोड़ो आंदोलन की 76वीं वर्षगांठ है। 1942 में आज ही के दिन अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर करने के वास्‍ते राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सभी देशवासियों को करो या मरो का नारा दिया था। यह आंदोलन मुंबई के गवालिया टैंक मैदान से शुरू हुआ था। आज का दिन हर वर्ष अगस्त क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्‍ट्रपति, उप राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भारत छोड़ो आंदोलन के शहीदों को याद किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि अगस्‍त क्रांति आंदोलन आजादी की लड़ाई में महत्‍वपूर्ण पड़ाव था।आज नौ अगस्‍त है। अगस्‍त क्रांति आजादी के आंदोलन से जुड़ा हुआ एक महत्‍वपूर्ण पड़ाव था और उस पड़ाव में बलिया की बहुत बड़ी भूमिका थी। 1857 का स्‍वतंत्रता संग्राम से लेकर के बलिया आजादी की क्रांति के बिगुल बजाने में, जीवन न्‍यौछावर करने में अग्रिम पंक्ति में है।हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शाम राष्‍ट्रपति भवन में स्‍वतंत्रता सेनानियों के लिए जलपान का आयोजन किया है। इस अवसर पर आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात नया भारत और आजादी की प्रासंगिकता विषय पर हिन्दी और अंग्रेजी में विशेष रेडियो ब्रिज कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगा। इसे एफ.एम. गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है। इस कार्यक्रम में हमारे दिल्ली स्टूडियो में बैठे विशेषज्ञ मुंबई, चेन्नई, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू और लखनऊ आकाशवाणी के स्टूडियो में बैठे विशेषज्ञों से बातचीत करेंगे।
 

समाचार संक्षेप में
 

* रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने राफाल विमान सौदे पर सवाल उठाने पर विपक्ष की आलोचना की है। कई ट्वीट संदेशों में श्रीमती सीतारामन ने कहा कि 2016 में दो सरकारों के बीच समझौता नियमों और प्रक्रियाओं के तहत देश हित में किया गया है। उन्‍होंने कहा कि विपक्ष, इस समझौते के बारे में बार बार गलत तथ्‍य पेश करके सरकार की छवि धूमिल करने का प्रयास कर रहा है।

* केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने राफाल लड़ाकू विमान सौदे में कुछ गलत होने के आरोपों को असंवेदनशील और मनगढंत बताया है। फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने लिखा कि आरोप ऐसे लोगों द्वारा लगाये जा रहे हैं, जो उनको सिद्ध न कर पाने पर हताश हैं।


* केरल में भारी बारिश और भूस्खलन से 20 लोगों की मौत हो गई है। राहत और बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो टीमें और सेना के जवान लगाए गए हैं। अधिकांश बांधों में उच्चतम स्‍तर तक जल पहुंच गया है और उनके फाटक खोल दिए गए हैं। नदी के किनारे रहने वालों को सतर्क कर दिया गया है।

* भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टैस्‍ट मैचों की क्रिकेट श्रृंखला का दूसरा मैच अब से थोड़ी देर में लंदन के लॉर्ड्स में शुरू होगा। इंग्लैंड बर्मिंघम में पहला मैच जीतकर श्रृंखला में एक-शून्य से आगे है।

* लोकसभा में सदस्य अब पांच और भाषाओं में बोल सकते हैं। लोकसभा सचिवालय ने डोगरी, कश्मीरी, कोंकणी, संथाली और सिंधी में अनुवाद की सुविधा दे दी है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इसकी घोषणा की।

 

10 अगस्त, 2018
 

 डीएमके अध्‍यक्ष और तमिलनाडु के पूर्व-मुख्‍यमंत्री एम० करुणानिधि का  पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार
डी.एम.के. पार्टी के अध्‍यक्ष और तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री एम करुणानिधि का चेन्‍नई के मरीना बीच में अंतिम संस्‍कार कर दिया गया। उन्‍हें अन्‍ना मेमोरिया के पास उनके गुरु तथा डीएमके पार्टी के संस्‍थापक सी.एन. अन्‍नादुरई की समाधि के पास पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ दफनाया गया। इस अवसर पर सैन्‍य टुकडि़यों ने उन्‍हें सलामी दी।श्री करूणानिधि कला, लेखन, काव्‍य और साहित्‍य प्रेमी थे। उनकी अतुल्‍य बहुमुखी प्रतिभा ने उन्‍हें राजनीति में और निखारा। उन्‍होंने कई फिल्‍मों की पटकथा लिखी जिनमें रोमांस और ऐतिहासिक कहानियों से लेकर सामाजिक बुरा‍इयों के विरूद्ध सभी तरह की कहानियां शामिल थीं। सामाजिक कल्‍याणकारी योजनाओं के माध्‍यम से उन्‍होंने महिला सशक्तिकरण का मौका कभी नहीं खोया। आजादी के बाद के भारत के लगभग सभी प्रधानमंत्रियों के साथ उन्‍होंने काम किया। आदर्शों के लिए लड़ते हुए उन्‍होंने सिद्ध किया कि लोकतंत्र को आपातकाल से चुनौती नहीं दी जा सकती। उगते हुए सूरज के निशान वाले द्रविड नेता आज मरीना बीच पर पंचतत्‍व में विलीन हो गए। जहां उन्‍हें विदाई देने के लिए अनगिनत लोग इक्‍टठा हुए।
श्री करुणनिधि के पुत्र और उनके उत्‍तराधिकारी एम. के. स्‍टालिन ने अपने पिता के पार्थिव शरीर को ढकने वाला राष्‍ट्रीय ध्‍वज प्राप्‍त किया तथा परिवार के सदस्‍यों ने ताबूत पर फूल चढ़ाए।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री, एच.डी. देवेगौड़ा, और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी समेत कई केन्‍द्रीय मंत्रियों और अनेक राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने दिवंगत नेता को पुष्‍पांजलि अर्पित की। बाद में एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने श्री करुणानिधि को एक असाधारण नेता और वरिष्‍ठ प्रशासक बताते हुए कहा कि उन्‍होंने अपना सारा जीवन लोक कल्‍याण और सामाजिक न्‍याय को समर्पित कर दिया था। श्री मोदी ने कहा कि कलैग्‍नार करुणानिधि लाखों लोगों के मन और मस्तिष्‍क में जीवित रहेंगे। इससे पहले, राजाजी हॉल से शुरू हुई उनकी अंतिम यात्रा मरीना बीच स्थित अन्‍ना मेमोरियल पहुंची। श्री करुणानिधि के पार्थिव शरीर को एक सैन्य वाहन में रखा गया था। लाखों शोकाकुल लोग उसके पीछे-पीछे चल रहे थे। वे झंडियां लहराकर दिवंगत नेता के सम्‍मान में नारे लगा रहे थे। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डी एम के प्रमुख के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। तमिलनाडु और पुदुच्‍चेरी में उनके सम्‍मान में सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। दिल्‍ली सहित सभी राज्‍यों की राजधानियों में आज राष्‍ट्रीय ध्‍वज झुका हुआ है। श्री करुणानिधि का कल शाम चेन्‍नई के एक अस्‍पताल में देहांत हो गया था।

बिहार की मंत्री मंजू वर्मा ने अपने पति पर लगे आरोप के बाद इस्‍तीफा

मुजफ्फरपुर बालिका आश्रय गृह दुष्‍कर्म मामले में बिहार की समाज कल्‍याण मंत्री मंजू वर्मा ने इस्‍तीफा दे दिया है। बालिका गृह की चौंतीस नाबालिग लड़कियों के कथित यौन उत्‍पीड़न के मामले में उनके पति के मुख्‍य अभियुक्‍त के साथ संबंध होने के आरोप लगे थे जिसके बाद उनपर इस्‍तीफा देने का लगातार दबाव पड़ रहा था। आज बिहार के मुख्‍यमंत्री से मुलाकात के बाद उन्‍होंने अपना त्‍याग पत्र दे दिया। कॉल रिकॉर्ड की जांच पड़ताल से यह पता चला कि‍ मंजू वर्मा के पति चंद्र शेखर वर्मा और बालिका गृह यौन शोषण कांड के मुख्‍य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के बीच अक्सर बातचीत होती थी। इस वर्ष जनवरी से मई के दौरान दोनों के बीच 17 बार बात हुई। दूसरी ओर इस्‍तीफा देने के बाद मंजू वर्मा ने दावा किया कि उनके पति निर्दोष हैं। श्रीमती वर्मा ने कहा कि जिस कॉल रिकॉर्ड के आधार पर उनके पति को दोषी करार दिया जा रहा है, उसे सार्वजनिक किया जाना चाहिए। ब्रजेश ठाकुर के ड्रा‍इवर ने सीबीआई को बताया कि मंजू वर्मा के पति बालिका गृह अक्‍सर आया करते थे। इस बीच, मुख्‍यमंत्री नितिश कुमार ने श्रीमती वर्मा का इस्‍तीफा राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक के पास भेज दिया है।

राज्‍यसभा में आज उपसभापति का चुनाव
 इस संवैधानिक पद के लिए सत्‍तारूढ़ एन डी ए ने जनता दल यूनाइटेड के हरिवंश को उम्‍मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने बी. के. हरिप्रसाद को मैदान में उतारा है। दोनों उम्‍मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है। दोनों उम्‍मीदवारों ने आज अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।राज्‍सभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव, सदन की कार्यवाही शुरू होने के पहले घंटे के दौरान किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि मतदान ध्‍वनिमत से कराने का प्रयास किया जाएगा और अगर जरूरी हुआ तो मत विभाजन भी होगा। बिहार का प्रतिनिधित्‍व कर रहे श्री हरिवंश जानेमाने पत्रकार हैं जबकि श्री हरि प्रसाद कर्नाटक से सांसद हैं। राज्‍ससभा में मौजूदा सदस्‍यों की संख्‍या 244 है और जीत के लिए 123 सदस्‍यों का समर्थन चाहिए। सदन में भाजपा 73 सदस्‍यों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है जबकि कांग्रेस के 50 सदस्‍य है। उपसभापति का पद पिछले महीने प्रोफेसर पी जे कुर्रियन के सेवानिवृत्‍त होने पर रिक्‍त हुआ है। जिसके कारण ये चुनाव कराया जा रहा है।

करीब एक करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा कवच
मध्‍य प्रदेश में प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जैसी वाजिब प्रीमियम वाली बीमा योजनाओं के जरिए करीब एक करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा कवच मिला है। मध्‍यप्रदेश के 18 लाख से अधिक लोग अब तक प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना में शामिल हो चुके हैं। जबकि करीब 74 लाख लोग प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत नामांकित हुए हैं। अहमदपुर के वाहिद खान के एक मात्र कमाऊ बेटे की मौत करंट लगने से हो गई थी। परन्‍तु इन बीमा योजनाओं के कारण आज उनका परिवार सम्‍मानजनक गुजर-बसर कर पा रहा है। जो भी मेरे बच्‍चे की दुर्घटना हुई थी उसका राशि‍ जो भी प्रधानमंत्री जी के योजना बहुत अच्‍छी है। मतलब 12 रूपये साल के उसमें 2 लाख रूपये का बीमा मेरे बच्‍चों के लिए मिला। उनका भविष्‍य सुधारने के साथ। एक सड़क दुर्घटना में पति को खोने के बाद खंडवा की मंजूषा के जीवन में अंधेरा छा गया था। परन्‍तु इन बीमा योजनाओं के कारण उनका और उनके बच्‍चों का जीवन पुन: पटरी पर आ गया है। 25 लोगों की ऑन द स्‍पॉट मृत्‍यु हो गई थी। उसमें मेरे पति भी थे। सारे जिला अधिकारी 12 रूपये का प्रधानमंत्री जी का बीमा योजना बनाया था तो उससे उनको 2 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि मिली। मध्‍यप्रदेश में प्रधानमंत्री जीवन ज्‍याति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आम लोगों विशेष रूप से गरीब और समाज के वंचित वर्गों को बीमा कवर प्रदान कर उनका संबल बन रही है। मध्‍यप्रदेश सरकार भी आबादी के बड़े वर्ग तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए जागरूकता अभियान से तमाम प्रयास कर रही है।

 

समाचार संक्षेप में

 

- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 21 तारीख को इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंकों की साढ़े छह सौ शाखाओं का शुभारंभ करेंगे। संचार राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि इन बैंकों की देशव्‍यापी सुभारम्भ से बैंकिंग क्षेत्र की पहुंच और प्रभाव में महत्‍वपूर्ण बढ़ोतरी होगी।


- जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामूला जिले के लिद्दर पंज़ाल वीगे टॉप रफियाबाद इलाके में आज सुरक्षाबलों की कार्रवाई में चार आतंकवादी मारे गए हैं। सेना के प्रवक्‍ता ने बताया है कि कार्रवाई अभी जारी है क्‍योंकि इलाके में कुछ और आतंकवादियों के छिपे होने की आशंका है। आज तड़के शुरू हुई सुरक्षाबलों की कार्रवाई में सेना का एक कमांडो गंभीर रूप से गंभीर रूप से घायल हो गया था जिसका सेना के अस्‍पताल में इलाज चल रहा है।

- जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में शहीद हुए मेजर कौस्‍तुभ प्रकाश कुमार राणे का पार्थिव शरीर आज रात मुंबई पहुंचेगा। सेना पदक से सम्‍मानित 29 वर्षीय शहीद मेजर कौस्‍तुभ प्रकाश राणे 2011 में सेना में भर्ती हुए थे। वे अपने पीछे पत्‍नी और एक पुत्र को छोड़ गए हैं।

- अफगानिस्‍तान के बलख प्रांत में सड़क किनारे बम के विस्‍फोट में आठ लोगों की मौत हो गई, जिसमें महिलाएं और बच्‍चे शामिल हैं। प्रांत के पुलिस प्रमुख के अनुसार इस घटना में छह अन्‍य लोग घायल हो गए। एक अन्‍य घटना में तालिबान आतंकवादियों ने पश्चिम हेरात में एक पुलिस चौकी पर हमला किया जिसमें आठ पुलिसकर्मी मारे गए। जवाबी कार्रवाई में अफगान सुरक्षा बलों ने छह आतंकवादियेां को मार गिराया।

- भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा क्रिकेट टेस्ट मैच कल से लॉर्ड्स में खेला जाएगा। पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में इंग्लैंड पहला मैच जीतकर एक-शून्य से आगे है। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह घायल होने के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। आयरलैंड के साथ ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच के दौरान बुमराह के बायें हाथ में फ्रेक्चर हो गया था।उधर, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पुष्टि की है कि युवा बल्लेबाज ओली पोप इस मैच से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करेंगे।

- केन्‍द्र ने सभी नागरिकों से सार्वजनिक रूप से प्‍लास्टिक के बने राष्‍ट्रीय ध्‍वजों का इस्‍तेमाल न करने का आग्रह किया है और राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों से भी ध्‍वज संहिता पर कड़ाई अमल करने को कहा है। गृह मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि राष्‍ट्र ध्‍वज भारत की जनता की आशाओं और आकांक्षाओं को प्रदर्शित करता है इसलिए इसे पूरा सम्‍मान दिया जाना चाहिए।

- निर्वाचन आयोग ने छत्‍तीसगढ़ में सभी जिला कलेक्‍टरों और पुलिस अधीक्षकों, खासतौर पर वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों के अधिकारियों को आगामी विधानसभा चुनाव में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के लिए जिला और मतदान केन्‍द्रवार विस्‍तृत सुरक्षा योजना तैयार करने को कहा है।

09 अगस्त, 2018

 राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को मिला संवैधानिक दर्जा

123-वां संविधान संशोधन विधेयक 2018 संसद में पारित हो गया है। विधेयक में राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग - एनसीबीसी को संवैधानिक दर्जा देने का प्रावधान किया गया है। राज्‍यसभा ने लोकसभा द्वारा पारित संशोधन को स्‍वीकार करलिया। राज्‍यसभा में मौजूद सभी 156 सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया।  इससे पहले सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोतने विधेयक पेश करते हुए कहा कि इसका उद्देश्‍य सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े हुए वर्गों के लोगों को न्‍याय प्रदान करना है। विधेयक को नरेंद्र मोदी सरकार का ऐतिहासिक कदम बताते हुए श्री गहलोत ने कहा कि आयोग को संवैधानिक दर्जा देने की मांग काफी दिनोंसे चली आ रही थी।   80 के बाद निरन्‍तर इस प्रकार के संवैधानिक दर्जा प्राप्‍त ओबी सी कमीशन की मांग की जा रही थी। उस मांग को पूरा करने के लिये संसद के सदनों में भी पहले चर्चा हुई। अनेक माननीय सांसदों ने भी चर्चा की। स्‍टेंडिंग कमेटी ने भी इसपर चर्चा की। और एक बार नहीं अनेक बार इस प्रकार की राय आई कि इस प्रकार का संवैधानिक दर्जा प्राप्‍त ओ बी सी कमीशन होना चाहियें। 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 123-वां संविधान संशोधन विधेयक2018 पारित होने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। इस विधेयक से राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्गआयोग को संवैधानिक दर्जा मिल जाएगा। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि यह देश के लिएएक ऐतिहासिक क्षण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे देश भर में अन्‍य पिछड़ा वर्ग समुदायके सशक्तिकरण में योगदान मिलेगा। 
भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी संसद में में123-वां संविधान संशोधन विधेयक 2018 पास होने को ऐतिहासिक बताया है। संसद के बाहरपत्रकारों से बातचीत में श्री शाह ने कहा कि विधेयक पास होने से पिछड़े वर्ग को विकासकी धारा में शामिल करने की मोदी सरकार की प्रतिबद्धता साबित होती है। 
करोड़ों पिछड़ा वर्ग के लोगों की जो मांग थी उसको सहीं अंजामतक पहुंचाने में सफलता मिली। मैं देश के पिछड़ा वर्ग के नागरिकों की ओर से और भारतीयजनता पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ता की ओर से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदीजी को बहुत बधाई और अभिनन्‍दन देना चाहता हूं। 


दुष्‍कर्म के आरोपियों को अत्‍यंत कड़ी सज़ा देने का प्रावधान मान्

आपराधिक कानून संशोधन विधेयक, 2018 भी पारित हो गया है। राज्‍यसभा ने सोमवार को इसे ध्‍वनि-मत से पारित कर दिया। लोकसभा इसे पिछले महीने ही पास कर चुकी थी।यह विधेयक इसी वर्ष 21 अप्रैल को जारी आपराधिक कानून संशोधन अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। विधेयक में दुष्‍कर्म के आरोपियों को अत्‍यंत कड़ी सज़ा देने का प्रावधान किया गया है। 
विधेयक पर हुई बहस का उत्‍तर देते हुए गृह-राज्‍य मंत्री किरेनरिजिजु ने कहा कि 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के साथ दुष्‍कर्म के लिए न्‍यूनतमसज़ा का प्रावधान 20 वर्ष कर दिया गया है जिसे आजीवन कारावास या मौत की सज़ा तक बढ़ायाजा सकता है। 
रिजिजु ने बताया कि विधेयक में त्‍वरित जांच और सुनवाईके लिए भी प्रावधान किया गया है। दुष्‍कर्म के सभी मामलों में जांच की अनिवार्य रूपसे दो महीने में पूरी करनी होगी। 
गृह-राज्‍य मंत्री ने कहा कि कहा कि मामलों की त्‍वरित सुनवाईके लिए विशेष रूप से फास्‍ट ट्रैक अदालतें गठित की जाएंगी जो सिर्फ दुष्‍कर्म के मामलोंकी सुनवाई करेंगी। श्री रिजिजु ने कहा कि जांच की गुणवत्‍ता के लिए सभी पुलिस थानोंमें फोरेंसिक किट उपलब्‍ध कराई जाएंगी। इसके अलावा प्रत्‍येक राज्‍य में विशेष फोरेंसिकप्रयोगशालाएं खोली जाएंगी। 

अनुसूचित जाति और जनजाति अत्‍याचार निवारण संशोधन विधेयक, 2018 पारित 

लोकसभा ने अनुसूचित जाति और जनजाति अत्‍याचार निवारण संशोधन विधेयक, 2018 पारित कर दिया है। विधेयक में 1989 में बने इसीअधिनियम में संशोधन का प्रस्‍ताव है ताकि अधिनियम की मूल भावना को बनाए रखा जा सके।  विधेयक पेश करते हुए सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंदगहलोत ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के बाद एक पुनर्विचार याचिका दायर की गईहै जो अभी विचाराधीन है। इसके निर्णय आने के समय में अनिश्चितता को देखते हुए सरकारने ये संशोधन विधेयक लाने का निर्णय लिया है।  हमने यह महसूस किया कि अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोगोंको जो न्‍याय मिलना चाहियें वो मिलने में देर हो रही है। अपराधी संरक्षण प्राप्‍त कररहे हैं। पीडि़त परिवार को राहत भी नहीं दे पा रहे हैं। इसलिये सरकार ने यह निर्णयलिया कि इसको प्रतिबाधित करने के लिये धारा 18 में कुद संशोधन करने की आवश्‍यक्‍ताहै वह हमने निर्णय लिया है।  बहस शुरू करते हुए कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने मांग,की कि इस अधिनियम को संविधान की नौंवीं अनुसूची में शामिल किया जाना चाहिए ताकि इसे उच्‍चतम न्‍यायालय के विचारणीय दायरे से दूर रखा जा सके। 
 

समाचार संक्षेप में
- उच्‍चतम न्‍यायालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर से संबंधित संविधान के अनुच्‍छेद 35ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई स्‍थगित कर दी।
प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ती दीपक मिश्रा ने कहा कि तीन न्‍यायाधीशोंकी पीठ में शामिल न्‍यायामूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ उपस्थित नहीं हैं, इसलिए सुनवाईस्‍थगित की जाती है। अब इन याचिकाओं पर इस महीने की 27 तारीख को शुरू होने वाले सप्‍ताहमें सुनवाई की जायेगी। 
 

- छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर जिले में 15 माओवादी मारे गए। नक्‍सलकार्रवाई से संबद्ध विशेष पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्‍थी ने बताया कि घटनास्‍थल सेएक महिला सहित दो माओवादियों को भी गिरफ्तार किया गया है। 

- कोंता और गोलापल्‍ली के बीच माओवादियों ने घात लगाकर सुरक्षाबलके जवानों पर हमला किया। जवानों ने भी जोरदार ढंग से हमले का जवाब दिया। इस मुठभेड़में 15 माओवादी मारे गये हैं इनमें एक प्‍लाटून कमांडर भी शामिल है। पुलिस ने मारेगये सभी माओवादियों के शव के साथ घटनास्‍थल से 16 देशी हथियार और चार आई ई डी भी बरामदकिये हैं। विकल्‍प शुक्‍ला/आकाशवाणी समाचार/रायपुर। 

- असम गण परिषद ने ऐसे राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर एन आरसी की मांग की है जिसमें एक भी गलत नाम शामिल न हो। पार्टी अध्‍यक्ष अतुल बोराऔर कार्यकारी अध्‍यक्ष केशब महंत ने गुवाहाटी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बतायाकि उन्‍होंने राज्‍य के एन आर सी समन्‍वयक को इस बारे में एक ज्ञापन सौंपाहै।

- राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने 2022 तक सबके लिए घर के सपने को साकार करने के लिए कदम उठाये हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना केन्‍द्रसरकार की एक महत्‍वपूर्ण पहल है। कर्नाटक के धारवाड़ जिले में इस योजना के तहत सभीआधारभूत सुविधाओं से युक्‍त लोगों को पक्‍के मकान मिल रहे हैं।

- धारवाड़ जिले में ग्रामीण इलाकों में लोगों की मदद करने के लियेजून 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना लागू की गई। साल 2016-17 में इस जिले ने 100 प्रतिशत लक्ष्‍यहांसिल कर लिया। एक लाभार्थी तावाल्‍वी वाणी ने इस योजना से हुए लाभ के बारे में आकाशवाणीको बताया। 

- राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरुवनंतपुरम में केरल विधानसभाकी हीरक जयंती के समापन पर लोकतंत्र पर्व का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंनेकहा कि लोकतंत्र पर इस तरह की बहस से देश में विधायी लोकतंत्र की प्रगति के लिए व्‍यावहारिकजानकारी मिलेगी। 

- केरल की तीन दिन की यात्रा पर तिरुवनंतपुरम पहुंचे श्री कोविंदशाम कोच्चि के लिए रवाना हो गए। 
 

- केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री कर्नल राज्‍य वर्द्धनराठौड़ ने कहा है कि अगले साल से स्‍कूलों में खेल के पीरियड को अनिवार्य रूप से शामिलकिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय खेलों को बढ़ावा देने के लिए और भी उपयों परविचार कर रहा है। 

- राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी - एन आई ए ने कल दिल्‍ली हवाईअड्डे पर लश्‍कर-ए-तैयबा के एक बड़े आतंकवादी हबीबुर रहमान को गिरफ्तार कर लिया। वहरियाद से दिल्‍ली पहुंचा था।

- एन आई ए का कहना है कि रहमान ने लश्‍कर-ए-तैयबा के आतंकवादीशेख अब्‍दुल नईम के लिए भारत में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए विभिन्‍नअवसरों पर ठिकाने और पैसे का इंतजाम किया था। एन आई ए ने नईम को पिछले वर्ष नवम्‍बर में गिरफ्तार किया था और हबीबुर रहमान सहितदस अन्‍य सह आरोपियों के साथ उसके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था।

- बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 136 अंक बढ़कर 37 हजार692 के नये उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 26 अंक की बढ़त के साथ ग्यारह हजार 387हो गया। 

- उत्‍तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव के कारण पिछले चौबीसघंटों के दौरान ओडि़शा के ज्‍यादातर स्‍थानों पर भारी बारिश हुई है। 11 जिलों में भारीबारिश होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मध्‍य और दक्षिण तटवर्ती ओडिशा के सात जिलोंमें एक या दो स्‍थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मछुआरों को शुक्रवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

 

7 अगस्त, 2018

 

 

राष्‍ट्रपति ने युवाओं से ऊंचे लक्ष्‍य रखने का आह्वान किया

 राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने युवाओं से अपने लिए, अपने परिवार और पूरे समाज, विशेषकर वंचित लोगों के लिए कुछ बड़े सपने देखने और ऊंचे लक्ष्‍य रखने का आह्वान किया है। रविवार को  हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान- आई आई टी के सातवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि देश की आकांक्षाएं अब छह दशक पहले स्‍थापित किए गए भारी उद्योगों तक सीमित नहींरह गई हैं। ऐसे में आई आई टी हैदराबाद को चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए प्रासंगिक बने रहना होगा।  तमिलनाडु से राष्‍ट्रपति केरल पहुंच गये हैं। वे सोमवार को  राज्‍य विधानसभा की हीरक जयंति के अवसर पर तिरूअनंतपुरम में आयोजित लोकतंत्र समारोह का उद्घाटन करेंगे।

 

भाजपा अध्‍यक्ष ने विपक्ष पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया 
भाजपा अध्‍यक्ष,ने विपक्ष पर आरोप लगाया है कि वे वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं।उन्‍होंने कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से अन्‍य पिछड़ा वर्ग सेसंबंधित 123वें संविधान संशोधन विधेयक पर अपना दृष्टिकोण स्‍पष्‍ट करने को भी कहा है।उत्‍तर प्रदेश में मुगलसराय जंक्‍शन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शनकरने के लिए आयोजित समारोह के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा किउनकी पार्टी ने अन्‍य पिछड़ा वर्ग विधेयक लोकसभा में पारित करा लिया है और अब इसे राज्‍यसभामें पारित होना है। उन्‍होंने कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से स्‍पष्‍टकरने को कहा कि क्‍या वे पिछड़े वर्गों के लोगों का सचमुच कल्‍याण चाहते हैं। उन्‍होंनेकहा कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अन्‍य पिछड़ा वर्ग विधेयक को राज्‍यसभा मेंपारित करने में मदद करनी चाहिए। 

ओबीसीबिल पारित करने में कांग्रेस सहायता करेगी या नहीं करेगी। वहीं से तय हो जाएगा कि कांग्रेस पार्टी पिछड़ोंका कल्‍याण चाहती है या नहीं चाहती है।  शाह ने विपक्ष पर यह भी आरोप लगायाकि वह राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मुद्दे को लेकर वोट बैंक की राजनीति कर रहा है।भाजपा अध्‍यक्ष ने कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से जानना चाहा किक्‍या वे घुसपैठियों को देश में बने रहने देना चाहते हैं या उन्‍हें निकाल बाहर कियाजाना चाहिए।  एनआरसी क्‍या है एनआरसी एक देश में से, असम में से बांग्‍लादेशी घुसपैठियों को चुन-चुन करनिकालने की व्‍यवस्‍था। कांग्रेस पार्टी के लिए एनआरसी नहीं होना चाहिए। मैं पूर्वोंचलवासियोंको पूछना चाहता हूं। आप बताइए बांग्‍लादेशी घुसपैठियों को निकालना चाहिए या नहीं निकालना चाहिए।  इससे पहले, भाजपा अध्‍यक्ष ने उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल राज्‍य मंत्रीमनोज सिन्‍हा की उपस्थिति में मुगलसराय जंक्‍शन को दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शननाम दिया। इस रेलवे स्‍टेशन पर राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ के नेता दीनदयाल उपाध्‍याय11 फरवरी, 1968 को रहस्‍मय परिस्थितियों में मृत पाए गए थे।
भाजपा,अध्यक्ष अमित शाह ने इस अवसर पर उन तीन व्‍यक्‍तियों को सम्‍मानित किया जिन्‍होंनेसे 50 साल पहले फरवरी 1968 पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के पार्थिक शरीर की पहचान कीथी जो संदिग्‍ध परिस्थितियों में रेलवे स्‍टेशन के पास मृत पाए गए थे। अमित शाह औरअन्‍य नेताओं ने एक सभी महिला कर्मचारियों वाली मालगाड़ी को भी हरी झंडी दिखाकर रवानाकिया। इस प्रकार की यह पूरे देश में यह इकलौती ट्रेन होगी। इसके साथ ही स्‍टेशन केयार्ड के आधुनिकीकरण के प्रस्‍ताव शुरूआत की साथ एकात्‍मकता एक्‍सप्रेस को भी हरी झंडीदिखाई गई। जो लखनऊ से मुगलसराय के बीच सप्‍ताह में दो बार चलेगी। नाम बदले जाने केसाथ ही मुगलसराय जंक्‍शन अब इतिहास का हिस्‍सा बन गया जिसे ब्रिटिश शासनकाल में दिल्‍ली,हावड़ा रूट पर प्रमुख जंक्‍शन के रूप में स्‍थापित किया गया था और जहां साढ़े 12 किलोमीटरमें फैला एशिया का सबसे बड़ा यार्ड है। सुशीलचंद तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
 

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कांग्रेस पर महिला विरोधी होने का आरोप लगाया है। जम्‍मू-कश्‍मीरके रियासी में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस महिलाओं के बराबरीके अधिकारों में विश्‍वास नहीं करती। डॉ. सिंह ने कांग्रेस को एक ऐसी साम्‍प्रदायिकपार्टी बताया, जो तुष्‍टीकरण की राजनीति में लगी है।

समाचार संक्षेप में 
जनता दल यूनाइटेड ने रविवार को जोर देकर कहा कि बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार इस्‍तीफा नहीं देंगे। जनता दल यू नेता केसी त्‍यागी ने रविवार को  नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा है कि पार्टी मुजफ्फरपुर बालिका गृह दुष्‍कर्म मामले की जांच उच्‍चतम न्‍यायालय की निगरानी में कराने के लिए तैयार है।  उन्‍होंने राष्‍ट्रीय जनता दल के कलआयोजित विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले नेताओं की आलोचना की। श्री त्‍यागी ने आरोपलगाया कि विपक्षी दल राज्‍य में दुर्भाग्‍यपूर्ण और शर्मनाक हादसे का राजनीतिक लाभलेने की कोशिश कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि श्री नीतीश कुमार ने पटना उच्‍च न्‍यायालयको मामले की जांच की निगरानी करने के लिए लिखा है।


भारत ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसीके प्रत्‍यर्पण के लिए एंटिगा के अधिकारियों को विधिवत अनुरोध पत्र दिया है। सूत्रोंने बताया है कि चोकसी के प्रत्‍यर्पण के सिलसिले में भारत का एक दल कुछ दिन पहले एंटिगागया था। इससे पहले, चोकसी के एंटिगा में मौजूद होने की सूचना मिलने के बाद भारत नेएंटिगा और बरबुड़ा के अधिकारियों से चोकसी को हिरासत में लेने का अनुरोध किया था।

पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार पांच सौकरोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में पुलिस को चोकसी और नीरव मोदी की तलाश है। इस मामलेकी जांच सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय कर रहे हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहाहै कि सवा सौ करोड़ भारतीयों के स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ने की भावना से देश को स्वच्छताके क्षेत्र में काफी मदद मिली है। श्री मोदी ने रविवार को  एक ट्वीट संदेश में सहारनपुर के एक व्‍यक्ति केपत्र का उल्‍लेख करते हुए यह बात कही। सहारनपुर के प्रणव सक्‍सेना ने स्वच्छ भारत मिशनका समर्थन करते हुए अन्य लोगों से इसमें सहयोग देने की अपील की थी।

.
केंद्र सरकार ने बाढ़ और भूस्‍खलन सेजानमाल को हुए नुकसान से निपटने के लिए नगालैंड सरकार को हरसंभव मदद का आश्‍वासन दियाहै। गृह राज्‍य मंत्री किरेन रिजिजू ने राज्‍य और केंद्र की एजेंसियों द्वारा नगालैंडमें चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यों की सराहना की हमारे संवाददाता ने बताया है किश्री रिजिजू ने केंद्र और राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बाढ़ और भूस्‍खलनसे प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया लेकिन घने कोहरे की वजह से वे कोहिमामें नहीं उतर सके और उन्‍हें दीमापुर लौटना पड़ा।

दीमापुरमें एक बैठक को संबोधित करते हुए रिजिजू ने नागालैंड के मुख्‍यमंत्री को केंद्रीय गृहऔर रक्षा मंत्रालय से सभी संवर्ग सहायता के बारे में आश्‍वासन दिया। इस बैठक में रिजिजूने कहा कि वित्‍तीय आवश्‍यकताओं का ब्‍यौरा तैयार करने के लिए एक आंतरिक मंत्रिस्‍तरीयटीम गठित की जाएगी और एक सप्‍ताह के भीतर नागालैंड को भेजी जाएगी। उन्‍होंने कहा किटीम की यह रिपोर्ट मिलने के तुरंत बाद राज्‍य के लिए राहत राशि दी जाएगी। इस बीच नागालैंडके मुख्‍यमंत्री नीफियो रियो तत्‍काल राहत के अलावा बहाली कार्यों को शुरू करने केलिए अतिरिक्‍त निधि के लिए केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया। कोहिमा से मैं साहु पटोले।

उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍न भागों मेंभी पिछले पखवाड़े हुई मूसलाधार वर्षा से भीषण बाढ़ की आशंका बढ़गई है। घाघरा, शारदा और साई सहित कई प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।गंगा नदी भी कई जगह उफान पर है। तराई क्षेत्र के जिलों में भारी वर्षा और नेपाल सेछोड़े गए पानी की वजह से बाढ़ आ गई है।


जम्‍मू-कश्‍मीर में अलगाववादियों केबंद के कारण जम्‍मू आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा रविवार को  और कल के लिए रोक दी गई है। हांलाकिबालतल और पहलगाम के आधार शिविरों में पहले से मौजूद श्रद्धालुओं की यात्रा निर्धारितकार्यक्रम के अनुसार जारी है।

 - भारत की पी वी सिंधू को विश्‍व बैडमिंटनचैंपियनशिप में रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा है। चीन के नानजिंग में रविवार को  खेले गए फाइनल में सातवीं वरीयता प्राप्‍तस्‍पेन की कैरोलिना मारिन ने तीसरी वरीयता प्राप्‍त सिंधू को 21-19, 21-10 से पराजित किया।

 - लंदन में महिला हॉकी विश्व कप टूर्नामेंटके फाइनल में रविवार को  आयरलैंड का सामना हॉलैंड से होगा। आयरलैंड महिला विश्व कप के इतिहासमें फाइनल में पहुंचने वाली सबसे निचली रैंकिंग की टीम बन गयी है।

.

6 अगस्त, 2018

 

 

 

प्रधानमंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य बीमा शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा की

 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को  आयुष्‍मान भारत के तहत स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कार्यक्रम शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा की। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय के शीर्ष अधिकारियों ने राज्‍यों में इस योजना की तैयारियों और तकनीकी बुनियादी सुविधाओंसे संबंधित जानकारी प्रधानमंत्री को दी। इस योजना के तहत प्रत्‍येक परिवार का पांच लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसकालक्ष्‍य गरीब और कमजोर वर्ग के दसकरोड़ से अधिक परिवारों को इस योजना के तहत लाना है।
आयुष्‍मान भारत योजना एक राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना है, जिसका उद्देश्‍य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों कोस्‍वास्‍थ्‍य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना के लाभार्थीपूरे देश में सरकार द्वारा चयन किये गये सरकारी और गैर-सरकारी अस्‍पतालों में बिना भुगतान के इलाज करा सकतेहैं। ला‍भार्थियों की पहचान और पंजीकरण का काम सार्वजनिक सेवा केन्‍द्रों द्वारा किया जाएगा। आयुष्‍मान भारत योजना के मुख्‍य रूप से दो उद्देश्‍य हैं। पहला समुदायों के नजदीक, व्‍यापक प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा केन्‍द्र उपलब्‍ध कराने के लिए संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों का जाल बिछाना और दूसरा, देश की 40 प्रतिशत आबादी को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के अंतर्गत लाना है। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अप्रैल में आम्‍बेडकर जयंती के अवसर पर छत्‍तीसगढ़के बीजापुर जिले में आयुष्‍मानभारत के तहत पहले स्‍वास्‍थ्‍यऔर चिकित्‍सा केन्‍द्र का उद्घाटन किया था।
 

सात उच्‍च न्‍यायालयों में नये मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त
सात उच्‍च न्‍यायालयों में नये मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किये गये हैं। न्‍यायमूर्ति गीता मित्‍तल को शनिवार को  जम्‍मू-कश्‍मीरउच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया गया है। पटना उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीशन्‍यायमूर्ति राजेन्‍द्र मेनन को दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय का नया मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाया गया है। गुजरातउच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायमूर्ति एम. केशाह को पदोन्‍नति देकर पटना उच्‍च न्‍यायालयका मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाया गया है। 
राजस्‍थान उच्‍चन्‍यायालय के एक जज न्‍याय‍मूर्तिकाल्पेश सत्‍येन्‍द्र झावेरी का पदोन्‍नति कर ओडिशा उच्‍चन्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीशबनाया गया है।
कलकत्‍ता उच्‍चन्‍यायालय की न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति अनिरूधा बोस को पदोन्‍नति करके झारखंड उच्‍चन्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीशबनाया गया है।
बॉम्‍बे उच्‍चन्‍यायालय की एक जज न्‍यायमूर्ति विजया के.ताहिलरमानी को पदोन्‍नति कर मद्रास उच्‍चन्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाया गया है। केरल उच्‍चन्‍यायालय के न्‍यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय का पदोन्‍नति कर मुख्‍यन्‍यायाधीश बनाया गया है।


गरीब वर्ग के लोगों को जीएसटी का डिजिटल भुगतान करने पर मिलेगा कैश बैक ऑफर 

वित्तमंत्री पीयूष गोयलने कहा है कि वस्तु और सेवाकर परिषद ने रुपे डेबिट कार्ड, भीम, आधार, यूपीआई और यूएसएसडी के माध्‍यम से भुगतान करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। उन्‍होंने कहा कि समाज के गरीब वर्ग के लोगों के लिए कैश बैक ऑफर का यह प्रस्ताव स्‍वीकृत किया गया है। शनिवार को  नई दिल्ली में वस्तु और सेवाकर परिषदकी 29वीं बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत के बात वित्तमंत्री ने कहा कि स्वयं आगे आने वाले राज्यों को डिजिटल भुगतान में प्रारंभिक आधार प्रोत्साहन दिया जाएगा। एक बार इसे लागू करने के बाद उपभोक्ता कैशबैक के रूप में टोटल जीएसटी राशि का बीस प्रतिशत प्राप्त कर सकेगा बशर्ते कि‍ उसकी अधिकतम सीमा सौ रुपये हो।
अधिकांश देश के गरीब और निम्‍न, मध्‍यम वर्ग लोग रूपे कार्ड और यूपीआई आधार यूज करते हैं। सिर्फ उस वर्ग को ये सुविधादी जाएगी कि जब भी वो डिजिटल पेमेंट करके कोई वस्‍तु खरीदेंगे। तो उसमें जो जी.एस.टी. काम्‍पोनेंट होगा उसका 20 प्रतिशत एक कैशबैक के रूप मेंउस उपभोक्‍ता को मिले।  श्री गोयल ने कहा किकानूनी समिति विधि, उसकीप्रक्रिया की जबकि निर्धारण समिति मूल्यों से संबंधित निर्णय लेगी।
दोनों कमेटीज़ गहराई से चिंतन करके अपनी-अपनी रिकमंडेशन्स बनाएंगी और एक ग्रुप ऑफ मिनिस्‍टर्स हेडेड बाई अवर ऑनरेबल मिनिस्‍टर ऑफ फाइनैंस जो-जो विषय चर्चा हुए हैं। उसके ऊपर गहराईसे विषय का अध्‍यन करके ट्रीटमेंट कमेटी,लॉ कमेटी से चर्चा करके जी.एस.टी. काउंसिल के समक्ष उस पर चर्चा करने के लिएरखें जाएंगे।

उत्तर कोरिया ने अपना परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम नहीं रोका
संयुक्‍त राष्‍ट्रसंघ के विशेषज्ञों ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका है। रिपोर्ट के अनुसार उत्‍तर कोरिया बड़े पैमाने पर पेट्रोलियम पदार्थों को अवैध ढंगसे जलपोतों के जरिए इकट्ठा करके संयुक्‍त राष्‍ट्र की शर्तों का उल्‍लंघन कर रहा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्‍तर कोरिया संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिबंधों के बावजूदसीरिया को सैन्‍य सहयोग दे रहा है।

भाजपा अध्यक्ष ने राज्‍यव्‍यापी राजस्‍थानगौरव यात्रा रवाना की

राजस्‍थान में भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने शनिवार को  राजसमंद जिले में चारभुजा नाथ मंदिरसे मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे की राज्‍यव्‍यापी राजस्‍थानगौरव यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद श्री शाह और श्रीमतीराजे ने यात्रा की पहली रैली को कंकरोली के जे.के. स्‍टेडियम में संबोधित किया।  श्री अमित शाह ने राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के बारे में कहा कि शीघ्र ही अवैध रूप से रह रहे बांग्‍लादेशी नागरिकों की पहचान की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार की 116 विकासयोजनाएं ग्रामीण जनता को लाभ पहुंचा रही है।  मोदी सरकार ने 116 योजनाएं राजस्‍थान के ग्रामीण गरीब मतदाताओं के लिए बनाई। वसुन्‍धरा जी ने इसे नीचे पहुंचाने का काम कियाहै।

समाचार संक्षेप में 

- रक्षा मंत्रालय ने कर्नाटक राज्य सरकार की आधारभूत परियोजनाओं के लिए बेंगलुरु शहर में कुछ भूखंड देने पर सहमतिव्यक्त की है। रक्षा मंत्रालय को बदले में भूमि की लागत के बराबर स्‍थानीय निकाय के अधीन बृहद बेंगलुरु महानगर पालिके - बी.बी.एम.पी. में जमीन मिल जाएगी। शनिवार को  बंगलुरू में एक संयुक्त संवाददातासम्मेलन में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन और मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामीने इसकी घोषणा की।

- सूचना और प्रसारण मंत्रीराज्‍यवर्धन राठौड़ ने भारतीय अर्न्‍तराष्‍ट्रीयफिल्‍मोत्‍सव की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए शनिवार को  गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ एक बैठक की। बैठक में गोवा के मुख्‍य सचिव धर्मेंद्र शर्मा और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

- बर्मिंघम में इंग्लैंडने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत को 31 रन से हराकर पांच मैच की श्रृंखला में एक-शून्य की बढ़त बना ली है। 194 रन के लक्ष्य के जवाब में मैच के चौथे दिन भारत की दूसरी पारी 162 रन पर सिमट गई। कप्तान विराट कोहली 51 रन बनाकर आउट हुए। श्रृंखला का दूसरा मैच बृहस्पतिवार सेलंदन में खेला जाएगा।

- चीन के नानजिंग में विश्वबैडमिंटन प्रतियोगिता में पी.वी. सिंधू महिला सिंगल्स फाइनल में पहुंच गई हैं। सेमीफाइनल में सिन्धुने जापान की अकाने यामागुची को 21-16, 24-22 से हराया। फाइनल में कल सिंधू का मुकाबला ओलंपिक चैम्पियन स्पेन की कैरोलिनामैरिन से होगा। पुरूष सिंगल्स फाइनल भी तय हो गए हैं। कल स्वर्ण पदक के लिए तीसरी वरीयताप्राप्त चीन के शी युकी का मुकाबला छठी वरीयता प्राप्त जापान के केंतो मोमोता से होगा। 

- ओडिसा में मौसम विभाग ने अगलेदो दिनों में भारी वर्षा होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। हमारे संवाददाता नेबताया है कि पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों में अगले48 घंटों में कम हवा का दबाव बना रहेगा।

- उत्‍तर प्रदेश में पिछले दस दिनों से लगातार हो रही बारिश सेजन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍तहो गया है।

 

5 अगस्त, 2018

 

 

 

सड़क, आवास, रेल और हवाई अड्डा सहित बुनियादी ढांचे से संबद्ध क्षेत्रों की प्रगति

प्रधानमंत्री ने की समीक्षा बैठक

 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में एक बैठक में सड़क, आवास, रेल और हवाई अड्डा सहित बुनियादी ढांचे से संबद्ध क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में बुनियादी ढांचागत क्षेत्रों से जुड़े मंत्रालय, नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया। लगभग तीन घंटे चली इस बैठक में प्रधानमंत्री के समक्ष विभिन्‍न सरकारी योजनाओं की प्रगति पर प्रस्‍तुती दी गई।
पिछले वित्‍त वर्ष में करीब 27 किलोमीटर सड़कों का निर्माण रोजाना हुआ है। जबकि 2013-2014 में यह महज साढ़े 11 किलोमीटर थी। श्री मोदी को यातायात क्षेत्र में तेजी से हुए डिजिटाइजेशन के बारे में भी जानकारी दी गई। अब करीब 22 प्रतिशत टोल टैक्‍स इलेक्‍ट्रोनिक तरीके से वसूला जा रहा है। प्रधानमंत्री ने इस काम में और तेजी लाने को कहा है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गांवों के 88 प्रतिशत निवासियों को ग्रामीण सड़कों से जोड़ा गया है। 2014 से अब तक 44 हजार से ज्‍यादा गांवों को सड़कों से जोड़ा जा चुका है। इसी दौरान ग्रामीण इलाकों में एक करोड़ से ज्‍यादा आवास बनाए गए हैं। पिछले चार सालों में परिवहन क्षेत्र में 62 प्रतिशत से अधिक यात्रियों की संख्‍या बढ़ी है। उड़ान योजना के तहत टायर टू और थ्री शहरों में 27 हवाई अड्डे इस समय काम कर रहे हैं। शशांक कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर का मामला

जिन लोगों के नाम छूट गये हैं उन्‍हें पूरा अवसर दिया जायेगा - गृहमंत्री
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आश्‍वासन दिया है कि असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मसौदे में जिन लोगों के नाम छूट गये हैं उन्‍हें पूरा अवसर दिया जायेगा। राज्‍यसभा में इस मुद्दे पर संक्षिप्‍त चर्चा का उत्‍तर देते हुए गृहमंत्री ने कहा कि किसी के खिलाफ बल पूर्वक कार्रवाई नहीं की जाएगी।  फाइनल एनआरसी के पहले सभी को लीगल प्रोविजेंस के अनुसार क्‍लेम्‍स एंड आब्‍जेक्‍शन्‍स यह भी फाइल करने का पूरा अवसर मिलेगा। इसके अलावा फाइनल एनआरसी के पश्‍चात ही सभी संबंधित व्‍यक्तियों को फोरनर्स क्रिमिनल्‍स के पास भी जाने का पूरा अवसर रहेगा।  श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एनआरसी की प्रक्रिया बिना किसी भेदभाव के पूरी तरह निष्‍पक्ष और पारदर्शी ढंग से की जा रही है। उच्‍चतम न्‍यायालय पूरी प्रक्रिया की निगरानी कर रहा है। उन्‍होंने लोगों से अपील की कि इस मुद्दे को साम्‍प्रदायिक न बनाएं।

एस - एसटी अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक - 2018  लोकसभा में पेश

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गहलोत ने अनुसूचित जाति और जनजाति अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक - 2018  लोकसभा में पेश किया। विधेयक में 1989 में बने कानून में संशोधन का प्रस्ताव किया गया है। संसद में इस विधेयक के पारित हो जाने के बाद इसी वर्ष मार्च में उच्चतम न्यायालय का वह फैसला बेअसर हो जाएगा, जिसमें न्यायालय ने आदेश दिया था कि अनुसूचित जाति और जनजाति अधिनियम के अन्‍तर्गत किसी भी आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी नहीं की जा सकती।

टी.वी. समाचार चैनल के कर्मचारियों ने सरकार के दबाव में इस्तीफा नहीं दिया 
सूचना और प्रसारण मं
त्री

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने विपक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया है कि एक टी.वी. समाचार चैनल के एक वरिष्ठ अधिकारी और दो अन्य कर्मचारियों ने सरकार के दबाव में इस्तीफा दिया है। श्री राठौड़ लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे के सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि संबंधित चैनल जब गलत समाचारों का प्रसारण कर रहा था तब भी उसे कोई कारण-बताओ-नोटिस जारी नहीं किया गया था।  फ्री डिश सरकार की है और फ्री डिश के ऊपर इनके चैनल बिना किसी इंटरप्‍शन के लगातार चल रही है। अगर सरकार को कुछ उसमें कोई दखल अंदाजी करनी होती तो फ्री डिश के अंदर दखल अंदाजी करती। सरकार का इससे लेना-देना कुछ नहीं है। इस जिस चैनल की यह बात कर रहे हैं उसकी लगातार टीआरपी गिर रही है क्‍योंकि लोग उसको देखना नहीं चाहते।

लोकसभा में राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय विधेयक 2018 पारित

लोकसभा ने राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय विधेयक 2018 पारित कर दिया है। इस विधेयक में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से अपनी तरह का पहला राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय मणिपुर में खोले जाने का प्रस्‍ताव है। खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने विधेयक पर चर्चा के दौरान कहा कि इस विश्‍वविद्यालय में शोध, प्रशासन, प्रशिक्षण और अन्य खेलों की गतिविधियों का समावेश होगा। उन्‍होंने कहा कि इस विधेयक में देश के विभिन्‍न राज्‍यों के अलावा विदेश में खेलों के अलग-अलग परिसर बनाये जाने का प्रावधान है। श्री राठौड़ ने कहा कि विश्‍वविद्यालय के कुलाधिपति और एकेडेमिक काउंसिल के सदस्‍य खेल क्षेत्र से होंगे। 

तीन करोड़ 80 लाख डुप्लिकेट और निष्क्रिय रसोई गैस कनेक्शन रद्द 
प्रत्यक्ष लाभ अंतरण और अन्य सरकारी सुधारों के प्रभावी अमल से इस वर्ष मार्च तक करीब तीन करोड़ 80 लाख डुप्लिकेट और निष्क्रिय रसोई गैस कनेक्शन रद्द किए गए हैं। इसके अलावा करीब पौने तीन करोड़ डुप्लिकेट और फर्जी राशन कार्ड भी रद्द किए गए हैं। इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री एस. एस. अहलुवालिया ने राज्यसभा में बताया कि फर्जी लोगों के नाम हटाने के बाद सरकार ने रसोई गैस कनेक्शन में करीब 42 हजार करोड़ रुपये तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत 29 हजार करोड़ रुपये की बचत की है। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में छात्रवृत्ति योजना से पांच लाख से अधिक डुप्लिकेट और फर्जी लाभार्थियों के नाम हटाए गए हैं।

छत्‍तीसगढ में महिला किसान करने लगी सुगंधित धान की खेती
किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने के केन्‍द्र सरकार के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के उद्देश्‍य से छत्‍तीसगढ में जंजगीर-चम्‍पा जिले में महिला किसान बड़े पैमाने पर सुगंधित धान की खेती करने लगी हैं। कृषि विज्ञान केन्‍द्र के वैज्ञानिक भी इन महिलाओं की पहल को प्रोत्‍साहित कर रहे हैं।  जांजगीर-चांपा जिले के हथनेवरा गांव के महिलाओं की कहानी वाकयी ही एक मिसाल है। खेती के लिए जमीन नहीं होने पर इन महिलों ने लगभग 20 एकड़ खेत ठेके पर लिए, इसके बाद जैविक खेती के जरिए विष्‍णु भोग और बासमती जैसे सुगंधित धान की खेती शुरू की। ये महिलाएं ट्रेक्‍टर चलाने के साथ ही जोताई, रोपाई और मिंजाई का काम भी खुद ही करती हैं। आर्थिक रूप से सक्षम होने पर महिलाओं का आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ा है।
हम उनके समिति के नाम पर उनसे साकारात्मिक समिति हथवाड़ा तो हम खेती का नया तरीका से प्रयास करने का शुरू करे हैं। जो पुराने समय में लुप्‍त हो गए हैं उजागर करने की कोशिश करे हैं। जैसे की उसमें सुगंधित धान लगाए हैं 19 प्रकार के, राम जीरा, विष्‍णुभोग, गंगा बालु, काला हिरा, बासम‍ती। मन में हम ये सोचे कि हम जैविक खेती करेंगे। हम खुद ट्रैक्‍टर चलाते हैं। एक माह एक लाख, दो लाख हो सकत हैं। 
खेती किसानी में रूचि ले रही युवा पीड़ी के लिए निश्चित ही हथनेरवा गांव की यह महिलाएं प्रेरणा स्‍त्रोत की भूमिका निभा रही हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए रायपुर से मैं विकल्‍प शुक्‍ला।

रियल इस्‍टेट की 87 कंपनियां  जांच के दायरे मे
सरकार ने रियल इस्‍टेट की 87 कंपनियों के काम-काज की जांच के आदेश दिए हैं। यह जांच पिछले वित्त वर्ष से इस वर्ष जून तक की अवधि के काम-काज के बारे में होगी। कंपनी मामलों के राज्य मंत्री पी. पी. चौधरी ने लोकसभा में बताया कि उनके मंत्रालय ने इसके अलावा रियल इस्‍टेट की 17 कंपनियों के हिसाब-किताब की जांच के साथ-साथ 149 कंपनियों से जुड़े सात मामलों की भी जांच के आदेश दिए हैं।

समाचार संक्षेप में

अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत पकतिया में एक मस्जिद पर आत्मघाती हमले में 29 लोग मारे गए हैं और करीब 80 लोग घायल हुए हैं। सूबे के पुलिस प्रमुख ने बताया कि गर्देज़ शहर की एक मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान यह विस्फोट हुआ। अधिकारियों का कहना है कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हमले की निन्दा करते हुए इसे अमानवीय बताया है। उन्होंने कहा है कि इस तरह की कट्टरपंथी हिंसा से अफगानिस्तान के लोग विभाजित नहीं होंगे।

बर्मिंघम में पहला क्रिकेट टेस्‍ट मैच जीतने के लिए भारत को 194 रन की आवश्‍यकता है। उसने दूसरी पारी में ताजा समाचार मिलने तक एक विकेट पर 19 रन बना लिए हैं। इससे पहले इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 180 रन पर सिमट गई। ईशांत शर्मा ने पांच विकेट लिए। इंग्‍लैंड को पहली पारी के आधार पर 13 रन की बढ़त हासिल है।

विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप में इस समय महिला सिंगल्‍स का क्‍वार्टर फाइनल मैच पी वी सिंधु और जापान की नोजुमी ओकुहारा के बीच चल रहा है। चीन के नानजिंग में सिंधु ने पहला गेम 21-17 से जीतकर बढ़त बना ली है। इससे पहले सायना नेहवाल दो बार की विश्‍व चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन से हारकर बाहर हो गईं। पुरुष वर्ग में बी साई प्रणीत को क्‍वार्टर फाइनल में जापान के केन्‍तो मोमोता ने हराया।

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक  391 अंक बढ़कर 37 हजार 556 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 116 अंक वृद्धि के साथ 11 हजार 361 पर पहुंच गया।

इस वर्ष अगस्‍त और सितम्‍बर में मॉनसून की सामान्‍य वर्षा होगी। मौसम विभाग ने बताया कि बिहार, झारखंड और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों को छोड़कर पूरे देश में अच्‍छी वर्षा होगी। अगले दो महीने तक अच्‍छी बारिश होने से खरीफ फसल पर अनुकूल असर पड़ेगा।

4 अगस्त, 2018

 

 

 सात राज्‍यों में 13 नये केंद्रीय विद्यालय खोले  जायेंगे

 आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सात राज्‍यों में 13 नये केंद्रीय विद्यालय खोलने की स्‍वीकृति दी है। ये राज्‍य हैं - उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मणिपुर, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक। इलेक्‍ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि समिति ने मध्‍यप्रदेश के रतलाम जिले में अलोत में एक और जवाहर नवोदय विद्यालय को भी स्‍वीकृति दी है।  
13 नये केन्द्रीय विद्यालय देश के विभिन्न प्रदेशों में खुलेंगे और एक नया जवाहर नवोदय विद्यालय हम रतलाम डिस्टिक में हम खोलने जा रहे हैं। केन्द्रीय विद्यालय में बारह लाख विद्यार्थी पढ़ते हैं और इसके कारण तेरह हजार और स्टूडेंट इसमें पढ़ेंगे और यह देश में और दिशा में एक माइल स्टोन होगा।

स्‍वच्‍छ भारत मिशन-ग्रामीण के लिए 15 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि मंजूर
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मौजूदा वित्‍त वर्ष के दौरान स्‍वच्‍छ भारत मिशन-ग्रामीण के लिए 15 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि मंजूर की है। इस निर्णय से करीब डेढ़ करोड़ ग्रामीण परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा ठोस और तरल कचरा प्रबंधन गतिविधियों के लिए ग्राम पंचायतों को भी सहायता दी जाएगी। श्री प्रसाद ने कहा कि इस राशि का उपयोग देश के सभी गांवों में खुले में शौच से मुक्ति अभियान को जारी रखने के लिए किया जाएगा।

एलआईसी आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत  हिस्‍सेदारी खरीदेगी  
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने आई डी बी आई बैंक में 51 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी खरीदने के भारतीय जीवन बीमा निगम-एलआईसी के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। प्रस्‍ताव के अनुसार कर्जे में डूबा बैंक पूंजी प्राप्‍त करने के लिए जीवन बीमा निगम को वरीयता वाले शेयर जारी करेगा।  वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस निर्णय से आईडीबीआई बैंक एल.आई.सी में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी ले सकेगा।  तो आईडीबीआई बैंक को एलआईसी टेकओवर करने की दिशा में उनके बोर्ड ने निर्णय लिया है। आईडीबीआई के बोर्ड ने भी निर्णय लिया है कि एलआईसी के माध्यम से जो निवेश होगा आईडीबीआई में उससे एलआईसी को 51 प्रतिशत शेयर होल्डिंग आईडीबीआई बैंक में कर ली जाए। 44-45 प्रतिशत और फ्रेश इशूएंस करके आईडीबीआई बैंक विल बिकम 51 पर्सेंट सबसिड्री ऑफ एलआईसी, जिसके लिए  कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

आरबीआई ने  रेपो दर में 25 अंकों की बढ़ोतरी की
भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने वर्ष 2018-19 के लिए तीसरी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर में 25 अंकों की बढ़ोतरी की है। रेपो दर ब्‍याज की वह दर है जिस पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा उधार देता है। रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री उर्जित पटेल ने बताया है कि इस बढ़ोतरी के बाद नयी रेपो दर साढ़े छह प्रतिशत हो गयी है। रिवर्स रेपो रेट में भी 25 अंकों की बढ़ोतरी की गयी है जिससे यह 6 दशमलव दो पांच प्रतिशत हो गयी है।  अपने आकलन में समिति ने आने वाले महीनों में घरेलू मुद्रास्फीति की अनिश्चितता पर सावधानी से नज़र रखने की बात कही है। समिति ने रेपो दर में 25 अंकों की बढ़ोतरी का निर्णय लिया है जबकि मौद्रिक नीति पहले की तरह बरकरार रखी है। समिति ने वृद्ध को बढ़ावा देने वाली चार प्रतिशत मुद्रा स्फीति की दर हासिल करने के लिए मध्यम अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता दोहराई।
रिजर्व बैंक ने वर्ष 2018-19 के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद की विकास दर 7 दशमलव 4 प्रति‍शत रहने का अनुमान लगाया है।
आरबीआई ने कहा कि विभिन्न संकेतों से पता लग रहा है कि आर्थिक गतिविधि में मजबूती बनी हुई है। मानसून की अब तक की प्रगति और खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों में सामान्य से अधिक वृद्धि से किसानों की आमदनी बढने का सकारात्मक असर ग्रामीण इलाकों की मांग पर पडने की उम्मीद है।
आरबीआई ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में मुद्रा स्फीति की दर चार दशमलव आठ प्रतिशत रहने और अगले वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में पांच प्रतिशत तक पहुंच जाने का अनुमान व्‍यक्‍त किया।

राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मुद्दे को लेकर शोरगुल के कारण कार्यवाही में रूकावट 
राज्‍यसभा में  तीसरे दिन लगातार राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मुद्दे को लेकर शोरगुल के कारण कार्यवाही में रूकावट आई। शून्‍यकाल में कांग्रेस के आनन्‍द शर्मा ने यह मुद्दा उठाया और भारतीय जनता पार्टी के अमित शाह से उनके उस वक्‍तव्‍य के लिए माफी मांगने की मांग की जिसमें श्री शाह ने कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी में असम समझौते को लागू करने का साहस नहीं था। इस पर सभापति एम वेंकैया नायडु ने कहा कि वे रिकार्ड देखकर आवश्‍यक कार्यवाही करेंगे। उन्‍होंने श्री शाह से राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर पर अपना भाषण जारी रखने को भी कहा। लेकिन कांग्रेस सदस्‍य, सत्‍ता पक्ष की माफी की मांग के लिए अड़े रहे। शोर-शराबे के बीच सदन की कार्यवाही पहले दोपहर तक स्‍थगित किए जाने के बाद फिर शुरू हुई तो तृणमूल कांग्रेस के सदस्‍य इस पर प्रधानमंत्री से उत्‍तर की मांग करते हुए सदन के बीचोबीच आ गए। हंगामा जारी रहने के कारण सभापति ने कल तक कार्यवाही स्‍थगित कर दी।

भाजपा  ने कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस पर लोकतंत्र की हत्‍या करने का आरोप लगाया
भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस पर लोकतंत्र की हत्‍या करने का आरोप लगाया है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इन दलों ने पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह को राज्‍यसभा में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के मुद्दे पर अपना वक्‍तव्‍य पूरा नहीं करने दिया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि विपक्ष ने श्री शाह को अपना वक्‍तव्‍य पूरा नहीं करने देने का षड़यंत्र रचा।
कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ये दोनों  सदन को चलने नहीं देना चाहते थे क्योंकि वो सुनना नहीं चाहते थे। कल चर्चा हुई तो बीस सदस्य बोले। सारे सदन ने शांति से सुना लेकिन जब बीजेपी के और सरकार की तरफ की तरफ से बात करने की बात आई तो कांग्रेस और तृणमूल ने व्यवाधान पैदा किया।
श्री जावड़ेकर ने कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस से सवाल किया कि इस मुद्दे पर चर्चा से क्‍यों भाग रहे हैं। श्री जावड़ेकर ने कहा कि भाजपा अध्‍यक्ष 1985 के असम समझौते के बारे में बोल रहे थे और उनके इस बयान में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस घुसपैठियों का बचाव करना चाहती है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि यू पी ए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को इस मुद्दे पर पार्टी का रूख स्‍पष्‍ट करना चाहिए।


 समाचार संक्षेप में 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने निवेशकों को धोखा देने और अदालत के साथ खिलवाड़ करने के लिए आम्रपाली समूह को फटकार लगायी है। शीर्ष न्‍यायालय ने समूह की चालीस कंपनियों की चल संपत्ति और सभी बैंक खाते जब्‍त करने का आदेश दिया है।  न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्रा और न्‍यायमूर्ति यू यू ललित की पीठ ने आम्रपाली समूह की कम्‍पनियों को 2008 से  तक के अपने बैंक खातों का विवरण प्रस्‍तुत करने और उसकी 40 कंपनियों के निदेशकों के बैंक खातों को फ्रीज करने का आदेश दिया।

पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय के अंतर्गत देश का सबसे बड़ा अखिल भारतीय ग्रामीण स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण  से शुरू हो गया है। इस महीने के अंत तक चलने वाले इस सर्वेक्षण में स्‍वच्‍छता के स्‍तर के आधार पर देश के विभिन्‍न जिलों का दर्जा तय किया जायेगा।

देश के सबसे बड़े स्‍वच्‍छता अभियान- स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत कई महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍य हासिल किए जाने है, जिनमें महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर 02 अक्‍टूबर 2019 तक देश को खुले में शौच से मुक्‍त करना और गांवों में नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण शामिल है। ओडि़शा में राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य से एक साल पहले, खुले में शौच से मुक्ति का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के प्रति आश्‍वस्‍त हैं।

-  की तारीख तक सरकार ने नौ हजार से अधिक गांवों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है और इस अभियान के तहत तकरीबन 36 लाख से अधिक घरों में शौचालयों का निर्माण हो चुका है। संबलपुर से एस.एन. पटनायक की रिपोर्ट के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए मैं स्वाति रखेजा।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने  संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में आयोजित विशेष कार्यक्रम में उत्‍कृष्‍ट सांसद पुरस्‍कार प्रदान किये। वर्ष 2013 के लिए श्रीमती नजमा हेपतुल्‍ला, 2014 के लिए श्री हुकुमदेव नारायण यादव, 2015 के लिए श्री गुलाम नबी आजाद, 2016 के लिए श्री दिनेश त्रिवेदी और 2017 के लिए श्री भर्तहरि महताब को ये पुरस्‍कार प्रदान किये गये।

संयुक्‍त अरब अमीरात ने  तीन महीने के वीजा आम माफी कार्यक्रम की शुरूआत की है जिससे भारतीयों समेत सैकड़ों गैरकानूनी विदेशी श्रमिकों को लाभ मिलेगा। इसके तहत इन्‍हें बिना किसी दंड के देश छोड़ने और नौकरी खोजने के लिए छह महीने की अनुमति होगी। संयुक्‍त अरब अमारात में करीब 28 लाख भारतीय रह रहे हैं।

- किदाम्‍बी श्रीकांत, बी साईं प्रणीत और पी वी सिंधु विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपने-अपने वर्गों के प्री-क्‍वार्टर-फाइनल में पहुंच गये हैं। चीन के नानजिंग में  श्रीकांत ने स्‍पेन के पाबलो एबिआन और प्रणीत ने लुई एनरिक पेनाल्‍वर को हराकर अंतिम सोलह में प्रवेश किया।  उधर, सिंधु ने महिला सिंगल्‍स में इंडोनेशिया की फितरियानी फितरियानी को पराजित कर अगले दौर में जगह बनाई। 

केन्‍द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्‍याचार निवारण संशोधन अधिनियम के मूल प्रारूपों को फिर से बहाल करने के लिए मंजूरी दे दी गई है। श्री पासवान ने कहा कि सरकार संसद के वर्तमान सत्र में ही विधेयक लेकर लाएगी।

 

2 अगस्त, 2018/

 

 

असम के  एनआरसी मुद्दे राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा

 राज्‍यसभा की कार्यवाही असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टरएन आर सी का मसौदा प्रकाशित होने के मुद्दे पर विपक्षी सदस्‍यों के विरोध के कारण मंगलवार को दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई। इस मुद्दे पर मंगलवार को  सदन में चर्चा के दौरान भारतीय जनतापार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि असम समझौता 1985 में राजीव गांधी सरकार ने कियाथा, लेकिन साहस की कमी के कारण इसे पूरा नहीं किया जा सका। अमित शाह के वक्‍तव्‍य के विरोध में शोर-शराबा जारी रहनेपर सभापति वैंकेया नायडु ने पहले सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए और दिन भर के लिएस्‍थगित कर दी।
राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित होने के बाद सभापतिवेंकैया नायडू ने विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद को अपने चेम्बर में बुलाया और उन्हेंअसम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर - एनआरसी के मुद्दे पर हो रही सकारात्मक चर्चाके अंत में बाधा डालने पर नाराजगी व्यक्त की। श्री नायडू ने कहा कि पहलीबार इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सदन के सभी सदस्यों की मांग पर उन्होंने प्रश्नकाल स्थगितकिया लेकिन चर्चा न करने देने और सरकार को प्रतिक्रिया देने से रोकने के कारण यह मकसदपूरा नहीं हो पाया। श्री नायडू ने कहा कि ऐसा लग रहा था कि जैसे अंत में बाधा डालनापूर्व नियोजित था और अगर ऐसा था तो यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।
भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने स्पष्ट कहा है कि एनआर सी मसौदा अंतिम सूची नहीं है। उन्होंने कहा कि सूची में जिन लोगों के नाम छूट गएहैं उन्हें अपनी राष्ट्रीयता साबित करने का मौका दिया जाएगा। मंगलवार को  नई दिल्ली में मीडियासे बातचीत में श्री शाह ने बताया कि एन.आर.सी. सूची को अंतिम रूप दिए जाने से पहलेदावे और आपत्तियां दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
कांग्रेस पर इस मुद्दे पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोपलगाते हुए श्री शाह ने कहा कि पार्टी में बंगलादेशी घुसपैठियों को बारह निकालने कासाहस नहीं था। शाह ने एनआरसी के खिलाफ बोलने वाली कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस औरअन्य पार्टियों से कहा कि उन्हें अवैध बंगलादेशी घुसपैठियों पर अपना रूख स्पष्ट करनाचाहिए।
बांग्‍लादेशी घुसपैठियों के लिए कांग्रेस पार्टी स्‍पष्‍ट करेकि कांग्रेस पार्टी का स्‍टैंड क्‍या है। जिन-जिन पार्टियों ने इसका समर्थन दिया है।वो सारे के सारों को स्‍पष्‍ट करना चाहिए कि इनका स्‍टैंड क्‍या है। भारतीय जनता पार्टी का कमिटमेंट है। हम इस देश कीसीमाओं की सुरक्षा को टॉप मोस्‍ट प्रायोरिटी देते है। हम इस देश के नागरिकों कीसुरक्षा को टॉप मोस्‍ट प्रायोरिटी देते है।
कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता आनंद शर्मा ने आरोप लगाया कि सदन में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मुद्दे पर चर्चा के दौरान भाजपा अध्‍यक्ष अमितशाह ने अकारण भड़काऊ भाषण दिया, जिसके कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही स्‍थगित करनी पड़ी।
असम के वरिष्ठ मंत्री हेमंता बिस्वा सरमा ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के मुद्दे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान की निंदा की है। श्री सरमा ने कहा कि सुश्री बनर्जी को शायद एन आर सी अद्यतन की कानूनी प्रक्रियाकी जानकारी नहीं है या फिर वे इस पर राजनीति कर रही हैं। मुख्यमंत्री बनर्जी ने एनआरसीमसौदे में चालीस लाख से अधिक लोगों के नाम न होने की आलोचना की है।

नाम सूची में शामिल नह
ीं होनेवालों को कारण भी बताया जायेगा

महा पंजीयक और जनगणना आयुक्त शैलेश ने कहा है कि जिन लोगों के नाम  एनआरसी मसौदे में शामिल नहीं हुए हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। श्री शैलेश ने कहा कि जिन लोगों के नाम सूची में शामिल नहीं हैं वे सेवा केन्द्रों पर जाकर कारण पता कर सकते हैं और सात अगस्त से फार्म  भर सकते हैं।
पूर्ण तौर से पर्याप्‍त समय देते हुए हरेक रेजीडेंट जो एप्‍लीकेंटहै, उसको समय दिया जाएगा। हम लोगों ने निर्धारित किये है, एक तो क्‍लेम का है, एक ऑब्‍जेक्‍शनका है। 07 अगस्‍त से लोगों को हम ये भी बताएंगे। किसी भी व्‍यक्ति जिसका नाम नहीं आया,वो अगर जानना चाहे क्‍या कारण है, तो वो हमारे एनआरसी सेवा केन्‍द्र में वहां जाकर किसी भी कर्मचारी से मिलकर एक छोटा सा फॉर्म है, जो वहां फिलअप करके, वो उसी टाइम में उसको रीजन भी बता दिया जाएगा। उसको दोबारा आने की भी जरूरत नहीं है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि असम के राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर- एन आर सी के मसौदे का प्रकाशन किसी व्‍यक्ति के खिलाफ जोर-जबरदस्‍ती की कार्रवाईका आधार नहीं बन सकता क्‍योंकि ये केवल मसौदा है। न्‍यायालय ने केंद्र को मानक संचालनप्रक्रिया- एस ओ पी तैयार करने का भी निर्देश दिया है ताकि दावों औरआपत्तियों का निपटान किया जा सके।  न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति आर. एफ. नरीमन की खंडपीठ ने कहा कि 16 अगस्‍त तक एस ओ पी कोन्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत कर दिया जाना चाहिए और एक स्‍थानीय रजिस्‍ट्रार को उनलोगों को नोटिस देना चाहिए जिन्‍होंने दावे और आपत्तियां दायर की हैं।

 

ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला संहिता विधेयक- 2018 पारित

लोकसभा में ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला संहिता (द्वितीय संशोधन) विधेयक- 2018 पारित हो गया है। इस विधेयक का उद्देश्य ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला कानून-2016 में संशोधन करना है, ताकिकिसी रियल एस्टेट परियोजना के आवंटियों को ऋणदाता घोषित किया जा सके। इस विधेयक मेंऋणदाताओं की समिति द्वारा रोजमर्रा के कामकाज पर निर्णय लेते समय मतदान की नौबत आनेपर ऋणदाताओं की भागीदारी 75 प्रतिशत से घटाकर 51 प्रतिशत कर दी गई है। इस विधेयक मेंएन सी एल टी में दायर याचिका को वापस लेने का प्रावधान भी किया गया है।
वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में यह विधेयक प्रस्‍तुतकरते हुये कहा कि बैंकों द्वारा दिये गये कर्ज कीवापसी भुगतान प्रक्रिया लंबित रहने के बाद अब देश को नया कानून मिला है।
इस सरकार ने अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी इसके बारे में गहराईसे अध्‍ययन किया, स्‍टडी किया और पूरे विश्‍वभर में इंसोलवेंसी का जो प्रोसेस है, एकटाइम बाउंड समयबद्ध तरीके से कैसे बैंक ने एक्‍शन लेना चाहिए, कैसे ऐसेट्स की नीलामीहोनी चाहिए और उस नी‍लामी के माध्‍यम से कैसे अधिकांश पैसा बैंकों को मिले। इसको सुनिश्चितकरने के लिए ये इंसोलवेंसी एंड बैंकरप्सी कोड़ लाया गया।


समाचार संक्षेप में
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को  लोकसभा में बताया कि रोहिंज्‍याओं को देश में घुसने से रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल और असम राइफल्‍स को तैनात किया गया है। शून्‍यकाल के दौरान पूरक प्रश्‍नों के जवाब में गृहमंत्रीने कहा कि केन्‍द्र ने रोहिंज्‍या की गतिविधियों और उन्‍हें देश में आने से रोकने केलिए राज्‍यों को परामर्श जारी कर दिए हैं। 

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने तीनों सेनाओं का आपस में और रक्षा मंत्रालय के बीच अधिक तालमेल की आवश्यकता पर जोर दिया है। मंगलवार को  नई दिल्ली में दो दिन के यूनीफाइड कमांडर्स सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधितकरते हुए श्रीमती सीतारामन ने तीनों सेनाओं को आश्वासन दिया कि सरकार के लिए सेना की मजबूती सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति मेंकहा गया है कि इस सम्मेलन से तीनों सेनाओं और रक्षा मंत्रालय के बीच सभी संयुक्त मुद्दोंपर शीर्ष स्तर पर चर्चा करने का मंच उपलब्ध हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले दिनों लोकसभा में उनकी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाए जाने पर मंगलवार को  कांग्रेस और विपक्षी दलों की आलोचनाकरते हुए कहा कि वे इन दलों के आभारी है कि उन्‍हें विपक्ष की पोल खोलने का अवसर दिया। भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल की नई दिल्‍ली में आयोजित बैठकको संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि विपक्ष ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाकर अपनीराजनीतिक अपरिपक्‍वता, समझ की कमी और असलियत को सामने ला दिया।

देश में जून में कोर सेक्टर से जुडे आठ प्रमुख उद्योगों की वृद्धिदर बढ़कर सात महीने के उच्चतम स्तर छह दशमलव सात प्रतिशत पर पहुंच गयी। वाणिज्य औरउद्योग मंत्रालय की ओर से जारी आंकडों के अनुसार कोयला, तेल शोधन, उर्वरक, इस्पात औरसीमेंट उद्योग में बेहतर उत्पादन से यह वृद्धि हुई है। सीमेंट, तेल शोधन और कोयला उत्पादनके क्षेत्र में उल्लेखनीय बढोतरी हुई।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने अपने 21 वर्ष पुराने फैसले को पलटते हुएव्‍यवस्‍था दी है कि कर छूट से संबंधित अधिसूचना में अस्‍पष्‍टता का लाभ शासन के पक्षमें समझा जाए। वर्ष 1997 में शीर्ष न्‍यायालय ने कहा था कि कर छूट प्रावधान या अधिसूचनामें अस्‍पष्‍टता के मामले में लाभ कर-दाताओं को मिलना चाहिए और वे छूट के लाभ का दावाकर सकते हैं।

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स मंगलवार को  112 अंक बढ़कर 37 हजार 607 पर बंद हुआ। निफ्टी 37 अंक उछाल के साथ 11 हजार तीन सौ 56 दर्ज हुआ। दोनोंसूचकांक में लगभग शून्‍य दशमलव तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। दोनों सूचकांक अपने नयेउच्‍चतम स्‍तर पर बंद हुए है। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलनामें रूपया 13 पैसे मजबूत होकर 68 रूपये 54 पैसे हो गया।

1 अगस्त, 2018

 

 

असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर प्रकाशित

नाम शामिल नहीं होनेवालों को दिया जायेगा सुनवाई का अवसर

 असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर का पूर्ण मसौदा प्रकाशित कर दिया गया है। सूची में करीब दो करोड़ नवासी लाख लोगों के नाम शामिल हैं। कुल तीन करोड़ 29 लाख 91 हजार 384 लोगों ने राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर में नाम शामिल कराने के लिए आवेदन किया था। मसौदे में 40 लाख सात हजार 707 लोगों के नाम शामिल नहीं किये गये हैं। गुवाहाटी में सोमवार को  संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में भारत के रजिस्‍ट्रार जनरल सैलेश ने कहा कि जिनके नाम मसौदे में शामिल नहीं हैं उन्‍हें आपत्ति दर्ज कराने का अवसर दिया जाएगा। 
असम सरकार ने कहा है कि राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के अ़द्यतन की समूची प्रक्रिया निष्‍पक्ष और पारदर्शी तरीके से की गई है। सोमवार को  गुवाहाटी में पत्रकारों से बातचीत में मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सभी वर्गों के लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की। उन्‍होंने इस दिशा में सहयोग के लिए असम के लोगों का आभार व्‍यक्‍त किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्‍न राजनीतिक दलों ने इस फैसले का स्‍वागत किया है। 
एन आर सी का बहुप्रकाशित पूर्व मसौदा  कर दिया गया है। सर्वोच्‍च न्‍यायालय की देखरेख में 2013 से यह प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस प्रक्रिया में असम सरकार के 55 हजार कर्मचारी जुड़े रहे। विभिन्‍न राजनैतिक और सामाजिक संगठनों ने एन आर सी के पूर्व मसौदे के प्रकाशन का स्‍वागत किया है। सोमवार को  दिनभर एन आर सी सभाकेन्‍द्रों में लोगों की लम्‍बी कतारें दिखाई दी। मसौदे में जिन लोगों के नाम शामिल नहीं हैं उनहें 30 अगस्‍त से 28 सितम्‍बर के बीच दावे करने के लिये फिर से आवेदन पत्र जमा करने के कानूनी अधिकार हैं। 
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि असम का राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर अंतिम रूप से जारी नहीं किया गया है, बल्कि यह एक मसौदा है। राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के दूसरे और अंतिम मसौदे के जारी होने के बाद वे सोमवार को  नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। श्री सिंह ने आश्‍वासन दिया कि सभी को दावे और आपत्तियां दायर करने का पर्याप्‍त समय दिया जाएगा। 
जो कुछ भी काम चल रहा है अंडर द सुपरविज़न ऑफ सुप्रीम कोर्ट चल रहा है। जो भी लिस्‍ट इस समय पब्‍लिश हुई है वह लिस्‍ट फाइनल एन आर सी नहीं है। इसके बाद क्‍लेम्‍्स एंड आब्‍जैक्‍शन्‍स का पूरा अवसर मिलेगा। फिर उसके बाद भी कोई सन्‍तुष्‍ट नहीं होता है तो उसके लिये फॉरन, फॉरनेर्स ट्रिब्‍यूनल में जाने का अवसर होगा। और मैं समझता हूं कहीं ना कहीं तो न्‍याय मिलेगा ही। इसलिये इस मुद्दे को लेकर अनावश्‍यक किसी प्रकार की पैनिक क्रिएट करने की कोई आवश्‍यक्‍ता नहीं है। 
गृहमंत्री ने कहा कि किसी के भी खिलाफ डराने-धमकाने की कार्रवाई नहीं की जाएगी, इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है। 
कुछ लोग अनावश्‍यक भय का माहौल पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। मैं सभी को आश्‍वस्‍त करना चाहता हूं कि किसी प्रकार के डर या आशंका की जरूरत नहीं है। एन आर सी की प्रक्रिया पूरी निष्‍पक्षता के साथ की गई है। 
श्री सिंह ने कहा कि राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर की प्रक्रिया में ईमानदारी बरती गई है, और इस मुद्दे पर गुमराह करने वाली कोई सूचना नहीं फैलाई जानी चाहिए। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष इस मुद्दे पर राजनीति न करे। 

राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर - एन आर सी के मुद्दे पर

कांग्रेस ने की सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाने की मांग
कांग्रेस ने सरकार से राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर - एन आर सी के मुद्दे पर तत्‍काल सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाने को कहा है। पार्टी नेता आनंद शर्मा ने सोमवार को  नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार को विपक्ष को यह बताना चाहिए कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए क्‍या कदम उठाने जा रही है। 
श्री शर्मा ने पूरी प्रक्रिया की विश्‍वसनीयता पर सवाल उठाए और कहा कि एन आर सी के प्रारूप पर लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बयान संतोषजनक नहीं है। 
राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के मुद्दे पर सोमवार को  राज्‍यसभा को तीन बार स्‍थगन का सामना करना पड़ा और अंत में मंगलवार तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।  सभापति वैंकेया नायडू ने कहा कि उत्‍तेजित सदस्‍यों ने सुबह के समय सदन को चलने नहीं दिया जबकि उस समय गृहमंत्री राजनाथ सिंह उनकी मांगों का जवाब देने के लिए मौजूद थे। 

स्‍टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों के एसबीआई में विलय की वैधानिक पुष्टि 
राज्‍यसभा द्वारा स्‍टेट बैंक निरसन और संशोधन विधेयक, 2017 में सुझाए गए संशोधनों पर लोकसभा की मंजूरी मिलने के बाद अब ये विधेयक संसद में पारित हो गया है। इस विधेयक के अनुसार भारतीय स्‍टेट बैंक सहायक बैंक अधिनियम, 1959, और हैदराबाद स्‍टेट बैंक, 1956 को निरस्‍त कर दिया गया है तथा भारतीय स्‍टेट बैंक अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया है। इसके तहत स्‍टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों के भारतीय स्‍टेट बैंक में विलय की वैधानिक पुष्टि हो गई है। इन बैंकों का विलय पहली अप्रैल 2017 को किया गया था। 
जिन बैंकों का विलय भारतीय स्‍टेट बैंक में किया गया है, वे हैं - स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर। 
उच्‍चतम न्‍यायालय ने पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री दयानिधि मारन की याचिका खारिज करते हुए उन्‍हें अवैध टेलीफोन एक्‍सचेंज मामले में मुकदमे का सामना करने को कहा है। यह मामला मारन बंधुओं के सन टी वी नेटवर्क को लाभ पहुंचाने के लिए कथित रूप से बनाए गए अवैध टेलीफोन एक्‍सचेंज से जुड़ा हुआ है। मारन ने मद्रास उच्‍च न्‍यायालय के 25 जुलाई के फैसले को चुनौती दी थी जिसमें इसी मामले में सी बी आई अदालत द्वारा उन्‍हें बरी करने का आदेश रद्द कर दिया गया था। न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति आर. भानुमति और न्‍यायमूर्ति नवीन सिन्‍हा की पीठ ने कहा कि वो इस मामले में हस्‍तक्षेप करने का इच्‍छुक नहीं है। 
दयानिधि मारन पर आरोप है कि चेन्‍नई स्थित उनके निवास पर सात सौ लाइनों वाला एक उच्‍च कोटि का टेलीफोन एक्‍सचेंज लगाया गया था। इससे सरकारी खजाने को एक करोड़ 78 लाख रुपये का नुकसान हुआ था। 

पी. चिदंबरम के परिवार के सदस्‍यों को अदालत में पेश होने का आदेश 

चेन्‍नई की एक अदालत ने पूर्व वित्‍तमंत्री पी. चिदंबरम के परिवार के सदस्‍यों को कालेधन के मामले में अगले महीने की 20 तारीख को अदालत में निश्चित रूप से पेश होने का आदेश दिया है। इन लोगों को सोमवार को  अदालत में हाजिर होना था लेकिन उनके नहीं आने के कारण न्‍यायालय ने श्री चिदंबरम की पत्‍नी नलिनी, पुत्र कार्ति और पुत्रवधु श्रीनिधि को अगली तारीख को व्‍यक्तिगत रूप से हाजिर होने का आदेश दिया गया। 
आयकर विभाग के अनुसार कार्ति ने ब्रिटेन में अपने बैंक खातों और अमरीका में निवेश की जानकारी नहीं दी है। 

दुष्‍यंत कुमार गौतम भाजपा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष नियुक्‍त 
भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने दुष्‍यंत कुमार गौतम को पार्टी का राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। श्री सुनील देवधर और वाई सत्‍या कुमार को राष्‍ट्रीय सचिव बनाया गया है। सोमवार को  पार्टी की जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अधिवक्‍ता पी एस श्रीधरन को केरल इकाई का अध्‍यक्ष बनाया गया है। श्री वी मुरलीधरन, आंध्र प्रदेश के राज्‍य प्रभारी तथा श्री सुनील देवधर सह-प्रभारी होंगे। 
इंडोनेशिया में, प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल लोमबोक द्वीप में आए भीषण भूकंप के कारण स्‍थानीय पर्वत पर दो सौ से अधिक हाइकर्स फंस गए हैं। भूकंप के कारण भारी भूस्‍खलन होने से निकलने के सभी रास्‍ते कट गए हैं। माउंट रिनजनी नाम के लोकप्रिय हाइकिंग स्‍थल में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए सैकड़ों बचाव-कर्मी लगे हुए हैं। लोगों की तलाश के लिए हैलिकॉप्‍टरों की सेवाएं भी ली जा रही है। 
 

 समाचार संक्षेप मे ं

चीन के नानजिंग में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के एच एस प्रणॉय, बी साई प्रणीत और समीर वर्मा ने पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में जगह बना ली है। प्रणॉय ने न्‍यूजीलैंड के अभिनव मनोटा को हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। समीर ने फ्रांस के लुकास कोर्वी को हराया। बी साई प्रणीत को कोरिया के सोन वान हो के खिलाफ वॉक ओवर मिला। 
 

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से सोमवार को  प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है-खेलो इंडिया प्रतिभा पहचान विकास योजना। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को  नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रमंडल खेल-2018 की टेबल टेनिस स्‍पर्धा के पदक विजेताओं से मुलाकात की। ये खिलाड़ी प्रधानमंत्री से संसद भवन में मिले। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पदक विजेताओं को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर उनके उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी। 
 

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स सोमवार को  158 अंक बढ़कर 37 हजार चार सौ 94 पर बंद हुआ। निफ्टी 41 अंक उछाल के साथ 11 हजार 320 दर्ज हुआ। अन्‍तरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 2 पैसे कमजोर होकर 68 रूपये 67 पैसे के स्‍तर पर आ गया। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 30 रूपये घटकर 30 हजार 750 रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी 25 रूपये घटकर 39 हजार 200 रूपये प्रतिकिलो रह गई। 
 

पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने कहा है कि वे प्रधानमंत्री के रूप में 11 अगस्‍त को शपथ लेंगे और पार्टी सरकार बनाने के लिए आवश्‍यक संख्‍या जुटा लेगी। वे खैबर-पख्‍तूनवां प्रांत में प्रांतीय एसेम्‍बली के पार्टी सदस्‍यों को संबोधित कर रहे थे। 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जटिलताओं के कारण पाकिस्तान इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंस में भर्ती कराया गया है और उनके अस्पताल वार्ड को उप-जेल घोषित कर दिया गया है। 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्‍ली में नालों के ऊपर तक बहने और सीवर जाम की समस्‍याओं के समाधान के लिए जल बोर्ड के मुख्‍य कार्यकारी की अध्‍यक्षता में एक समिति नियुक्‍त की है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी.हरिशंकर की खंडपीठ ने कहा है कि बारिश के पानी का नालों में ऊपर तक न भरे और सड़कों पर सीवरों के पानी की निकासी के लिए आपात व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जानी चाहिए।

 

31 जुलाई, 2018

 

 

प्रधानमंत्री का उद्योगपतियों से आग्रह

किसानों की स्थिति में सुधारने के लिए कृषि क्षेत्र में निवेश करे
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार  को  उत्‍तर प्रदेश की राजधानीलखनऊ में 60 हजार करोड़ रूपये लागत की 81 निवेश परियोजनाओं की शुरुआत के सिलसिले मेंभव्‍य भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। इसमें देश के कई प्रमुख कारोबारी भी शामिल हुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उद्योगपतियों से आग्रह किया कि वे किसानों की स्थिति में सुधार के लिए कृषि क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश करें।  मैंने उद्योग जगत के लोगों को आग्रह भी किया है। विषय भी समझाएं हैं, वैल्‍यु एडिशन कैसे हों। एग्रीकल्‍चर पर टेक्‍नोलॉजी कैसे आएं। वेयर हाउसिंग टू, कोसटेरेज, पैकेजिंग कई ऐसे विषय हैं जो हमारे कृषि उत्‍पादकों को बहुत लाभ पहुंचा सकते हैं और उस दिशा में काम करने के लिए मैंने देश के उद्योगकारों को विशेष आग्रह किया।  प्रधानमंत्री ने कहा जिन परियोजनाओं के लिए रविवार  को  भूमि पूजन का आयोजन किया उनसे डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी पहल को जबरदस्‍तबढ़ावा मिलेगा।
jडिजिटलाइजेशन के साथ-साथ सामान्‍य मानव के जीवन को सरल बनानाचाहिए। एक ऐसी व्‍यवस्‍था खड़ी करना चाहते हैं जहां किसी प्रकार के भेदभाव की गुंजाइशन हो। प्रक्रियाओं में गति भी दिखे और संवेदनशीलता भी दिखे। न अपना, न पराया, न छोटा,न बड़ा सबके साथ समान व्‍यवहार यानी कुल मिलाकर सबका साथ, सबका विकास।
उद्योगपतियों पर बेबुनियाद आरोप लगाने के लिए विपक्ष की आलोचनाकरते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान, बैंकर, सरकारी कर्मचारी और श्रमिकों की तरहउद्योगपति भी देश के विकास में हाथ बटाते हैं। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें किसी कारोबारीके साथ खड़ा होने में कोई डर नहीं लगता क्‍योंकि उनका इरादा एक दम साफ है।
अगर नियत साफ हो, इरादे नेक हो, तो किसी के भी साथ खड़ें होनेसे दाग नहीं लगते। आप राष्‍ट्र निर्माण के महत्‍वपूर्ण इकाई हो और आपके संकल्‍प देशके करोड़ो नौवजवानों को सपनों से जुड़े हुए हैं।  प्रधानमंत्री ने बार-बार उत्‍तर प्रदेश की यात्रा करने के लिए अपनी आलोचना को लेकर भी विपक्ष पर प्रहार किया। उन्‍होंने कहा कि वह उत्‍तर प्रदेश से सांसद है इसलिए उन्‍हें राज्‍य का ज्‍यादा से ज्‍यादा दौरा करना चाहिए।

असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मसले पर सर्वदलीय बैठक
असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी के प्रारूप के प्रकाशन से पहले रविवार  को  शाम मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी में सर्वदलीय बैठक की। बैठक के दौरान विभिन्‍न राजनीतिक दलों ने राज्‍य सरकार को एनआरसी को अद्यतन करने की प्रक्रिया में पूरे सहयोग का आश्‍वासन दिया। बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री सोनोवाल ने इस बात का भरोसा दिलाया कि अगर किसी का नाम एनआरसी के प्रारूप में नहीं है तो उसे दावे और आपत्तियां दर्ज कराने कामौका दिया जायेगा। एनआरसी का प्रारूप कल प्रकाशित होगा। असम सरकार की तरफ से यह विश्‍वास दिया गया है कि जिसका नाम नहींरहेगा उनको हमारे देश की नागरिक के हिसाब से उनको ट्रीट किया जाएगा और दूसरी बात कोई व्‍यक्‍ति को डिटेंशन कैंप नहीं जाना पड़ेगा।

 समाचार संक्षेप में 
- केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के केंद्र सरकार के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में मेघालय दुग्‍धयोजना काफी मददगार साबित होगी। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के जरिए राज्‍य में दुग्‍धउत्‍पादन को प्रोत्‍साहित किया जाएगा। श्री सिंह ने रविवार को  शिलंग में इस योजना के लिए दो सौ पन्‍द्रह करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की है।
 

- महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने मराठा समुदायके लोगों द्वारा आरक्षण को लेकर हाल में किए गए आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज किए गए पुलिस मामलों को आंशिक रूप से वापस लेने का भरोसा दिलाया है। मुख्‍यमंत्रीने हालांकि यह स्‍पष्‍ट किया कि आंदोलन के दौरान जिन लोगों ने पुलिस पर हमला किया थाऔर सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया था उन्‍हें छोड़ा नहीं जाएगा।

- सीबीआई के एक दल ने रविवार  को  दोपहर मुजफ्फरपुर के बालिका गृह से सबूतएकत्र किये। इनमें कम्‍प्‍यूटर, हार्ड‍ डिस्‍क और पीड़ि‍तों के कपड़े शामिल हैं। सीबीआईदल ने बालिका गृह से कुछ चिकित्‍सा उपकरण और नशीली दवाएं भी बरामद की हैं। इससे इसआरोप की पुष्टि होती है कि लड़कियों को दवाई देने के बाद उनसे दुष्‍कर्म किया जाताथा।

- भारतीय विशिष्‍ठ पहचान प्राधिकरण ने रविवार  को  कुछ व्‍यक्तियों के इनदावों को सिरे से खारिज कर दिया कि उन्‍होंने एक लोक सेवक की आधार संख्‍या का इस्‍तेमालकर उसका व्‍यक्तिगत ब्‍यौरा हासिल किया है। प्राधिकरण ने कहा है आधार ने लोगों के बीचडिजिटल भरोसा कायम किया है। प्राधिकरण के अनुसार आधार का डेटाबेस पूरी तरह सुरक्षितहै।

-  पाकिस्‍तान तहरीके-इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान को अगले महीने की 14 तारीख से पहलेपाकिस्‍तान के नये प्रधानमंत्री की शपथ दिलाये जाने की संभावना है। इसकी घोषणा करतेहुए पाकिस्‍तान तहरीके-इंसाफपार्टी ने कहा है कि वह छोटी पार्टियों औरनिर्दलीय सदस्‍यों की मदद से सरकार बनाने का प्रयास कर रही है।

- उत्‍तर प्रदेश में पिछले चार दिनों से हो रही भारी वर्षा सेराज्‍य के पश्चिमी, तराई वाले और बुदेलखंड के चालीस जिलों में मृतकों की संख्‍या बढ़कर74 हो गई है। सबसे अधिक 11 मौतें सहारनपुर में हुई है। मेरठ में दस लोग मारे गये हैं।बारिश से जुड़ी दुर्घटनाओं में 77 लोग घायल भी हुए हैं। करीब चार सौ मकान क्षतिग्रस्‍तहो गये हैं। जिलाधिकारियों को पीडि़तों को आवश्‍यक सहायता उपलब्‍ध कराने के निर्देशदिये गये हैं।

 

30 जुलाई, 2018

 

 

सरकार का एक ही मंत्र

बिना किसी भेदभाव के सबका विकास -  प्रधानमंत्री

 प्रधानमंत्री ने कहा है कि उनकी सरकार का एक ही मंत्र है, बिना किसी भेदभाव के सबके लिए विकास। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार इस पीढ़ी के लिए ऐसी व्‍यवस्‍था के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें लोगों के जीवन पांच-ई--यानी सुगम जीवन, शिक्षा, रोजगार, संपन्‍नता और मनोरंजन पर आधारित हो।  उन्‍होंने कहा कि स्‍मार्टसिटी की परियोजना न केवल उनकी सरकार की परियोजना है बल्कि राष्‍ट्र में परिवर्तन लाने का एक मिशन भी है।
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सात हजार करोड़ रूपये से ज्‍यादा की योजना पर काम पूरा हो चुका है और 52 हजार करोड़ रूपये से ज्‍यादा की योजनाओं पर काम तेज गति से चल रहा है। इस मिशन का लक्ष्‍य है शहरों में रहने वाले गरीब, निम्‍न मध्‍यम वर्ग और मध्‍यम वर्ग के लोगों के जीवन को आसान बनाना।
श्री मोदी ने कहा कि बहुत सी सेवायें ऑनलाईन कर दी गई हैं जो नागरिकों के लिए सुविधाजनक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि टीम इंडिया, न्‍यू इंडिया मिशन के सपनों को साकार करेगा। श्री मोदी ने कहा कि हाल ही में विपक्ष ने उन पर आरोप लगाया था कि वह चौकीदार नहीं, भागीदार हैं लेकिन वे भागीदार की इस टिप्‍पणी को अपने लिये सराहनीय टिप्‍पणी मानते हैं।
इससे पहले, श्री मोदी ने  उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शहरी परिदृश्‍य परिवर्तन समारोह में शामिल हुए। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, अटल शहरी क्षेत्र सुधार मिशन-अमृत योजना और स्‍मार्टसिटी मिशन से संबंधित तीन महत्‍वपूर्ण सरकारी योजनाओं के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित किया गया है।  साथियों, शहर के गरीब बेघर को पक्‍का घर देने का अभियान हो, सौ स्‍मार्ट सिटी का काम हो या फिर पांच सौ अमृत सिटी हों, करोड़ो देशवासियों के जीवन को सरल, सुगम और सुरक्षित बनाने का हमारा संकल्‍प  तीन साल बाद और अधिक मजबूत हुआ है।  प्रधानमंत्री  शहरी विकास से संबंधित प्रदर्शनी को भी देखने गये। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 35 लाभार्थियों से बातचीत भी की।
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में लोगों द्वारा रसोई गैस और रेल यात्राओं में वरिष्‍ठ नागरिकों द्वारा बड़ी संख्‍या में अपनी रियायतें छोड़ने का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि सामान्‍य व्‍यक्ति सुशासन के लिए हर तरह की मदद देने को तैयार है। श्री मोदी ने 18 नगर निगमों, बैंको और विभिन्‍न संस्‍थाओं को अटल नवीनीकरण एवं शहरी रूपांतरण योजना, अमृत प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और स्‍मार्ट सिटी मिशन कार्यक्रमों को लागू करने में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए सम्‍मनित किया। 
प्रधानमंत्री रविवार को, निजी और सरकारी भागीदारी के तहत साठ हजार करोड रूपये से अधिक लागत से लागू की जाने वाली विभिन्‍न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

हैपेटाइटिस से निपटने के लिए राष्‍ट्रीय वायरल हैपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरू 

सरकार ने देश में 2030 तक हैपेटाइटिस बीमारी से निपटने के लिए राष्‍ट्रीय वायरल हैपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया। इसके तहत हैपेटाइटिस बी और सी के लिए मुफ्त दवाएं और निदान सभी सरकारी अस्‍पतालों में उपलब्‍ध कराये जायेंगे।
विश्‍व हैपेटाइटिस दिवस के अवसर पर  नई दिल्‍ली में इस कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे. पी. नड्डा ने कहा कि इसके तहत हर जगह निदान और परीक्षण केन्द्र उपलब्ध कराए जाएंगे।  एक चीज रह गई थी वो थी हेपे‍टाइटिस, बी पर तो कर लिया था लेकिन सी के लिए देयर वाज़ नो प्रोग्राम ओनली टू से एन्‍ड टू सिम्‍पेथाइज़ और इसलिए अब हम गौरव के साथ कह स‍कते हैं कि हेपेटाइटिस वायरल का प्रोग्राम  लॉंच करने के बाद इसका भी निदान भारत के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने निकाला है और जो प्रधानमंत्री जी का सपना था कि वह प्रीवेन्‍टेबल डिज़ीज़ को रोकना है, उसमें एक और कड़ी जुड़ जाती है और वो  का दिन है।  इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इस कार्यक्रम का लाभ लगभग पांच करोड़ लोगों को मिलेगा।

संक्षिप्त समाचार


- महाराष्‍ट्र के रायगढ़ में एक सड़क दुर्घटना में 33 लोगों के मारे जाने की खबर है। यह दुर्घटना पोलाडपुर के पास अंबेनाली घाट में उस समय हुई जब 34 लोगों को ले जा रही एक प्राइवेट बस घाटी में जा गिरी। उसमें सवार सभी यात्री कोंकण कृषि विश्‍वविद्यालय दापोली के कर्मचारी थे। वे पिकनिक मनाने के लिए महाबलेश्‍वर जा रहे थे।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति शोक व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है।

- प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ देश के अन्‍य भागों के साथ महाराष्‍ट्र के ग्रामीण इलाकों में भी मिल रहे हैं। राज्‍य के पुणे जिले में लोगों को सस्‍ते मकान मुहैया कराए जा रहे हैं।

 - उत्‍तर प्रदेश में बृहस्‍पतिवार से वर्षा से जुड़ी घटनाओं में 58 लोगों की मृत्‍यु हो गई है और 53 घायल हुए हैं। मौसम विभाग ने राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों में भारी वर्षा होने और ओले पड़ने की चेतावनी दी है।

- उत्‍तराखण्‍ड में लगातार बारिश से जन-जीवन प्रभावित हुआ है। विशेषरूप से पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्‍खलन के कारण अधिकांश सड़के अवरूद्ध हैं और स्‍कूल बंद रहे। उत्‍तरकाशी में मलबे से अधिकांश सड़के बंद हो चुकी हैं। ऋषिकेश-गंगोत्री राष्‍ट्रीय राजमार्ग कई जगहों पर अवरूद्ध है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में राज्‍य के अधिकांश भागों में भारी वर्षा होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों को सतर्क रहने को कहा है।

- हिमाचल प्रदेश के कई हिस्‍सों में रूक-रूक कर हो रही वर्षा से भूस्‍खलन के कारण अधिकांश गांवों का सड़क सम्‍पर्क टूट गया है। मौसम विभाग ने शिमला, सोलन, सिरमौर, किन्‍नौर और मंडी जिलों में अगले 24 घंटों में वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

- केन्‍द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण बड़ा जन आंदोलन बनना चाहिए। वे  मेघालय के शिलंग में जैव-संसाधन और स्‍थायी विकास संस्थान के उद्घाटन के बाद बोल रहे थे। डा. हर्षवर्धन ने लोगों से आग्रह किया कि वे अपने व्‍यवहार में परिवर्तन लायें और हरित परम्‍पराओं को अपनायें।

- लॉस एंजिलिस में आयोजित तीसरे लव अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह में असमी फिल्‍म ''होइखोबोते धेमाली'' ने सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का पुरस्‍कार जीते है। दीपानिता शर्मा को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री और अनुराग सैकिया को सर्वश्रेष्‍ठ संगीतकार का पुरस्‍कार दिया गया है। समारोह के दौरान 36 देशों से 150 से अधिक फिल्‍में प्रदर्शित की गईं। फिल्‍म का निर्देशन विद्युत कोटोकी ने किया है।

29 जुलाई, 2018/

 

 

डिजिटल क्रांति से ब्रिक्स देशों सहित उभरती अर्थव्यवस्थाओं में नए अवसर पैदा हुए- प्रधानमंत्री

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि डिजिटल क्रांति से ब्रिक्स देशों और अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं में नए अवसर पैदा हुए हैं। शुक्रवार  को  जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्‍मेलन के संपर्क सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि ये सभी देश आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा एनेलेटिक्स के जरिए बदलाव के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री ने डिजिटाइजेशन के क्षेत्र में डिजिटल अवसंरचना और कौशल विकास में निवेश बढ़ाने का आह्वान किया।
डिजिटल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और स्किल्ड वर्कफोर्स में निवेश की जरूरत होगी और साथ ही इन्‍क्‍लुसिव ग्‍लोबल वेल्‍यू चेंज, वर्कर्स मोबिलिटी, पोर्टेबल सोशल सिक्‍युरिटी फ्रेमवर्क्स और एफीशियंट रेमीटेन्‍स कोरिडोर भी हमारी प्राथमिकताएं हैं। 
अफ्रीका के साथ भारत के ऐतिहासिक और घनिष्ट संबंधों पर जोर देते हुए श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने अफ्रीका में शांति और स्वतंत्रता बनाए रखने तथा विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और अफ्रीका के बीच आर्थिक और विकासात्‍मक सहयोग नई ऊंचाइयों तक पहुंच गया है।
अफ्रीका में स्‍वतंत्रता, विकास और शांति के लिए भारत के ऐतिहासिक प्रयासों के विस्‍तार को मेरी सरकार ने सबसे अधिक प्राथमिकता दी है। पिछले चार सालों में हैड्स ऑफ स्‍टेट एंड गवर्नमेंट स्‍तर के सौ से भी अधिक आपसी यात्राओं और मुलाकातों के जरिये हमारे आर्थिक संबंध और विकास सहयोग नई ऊंचाईयों पर पहुंचे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अफ्रीकी देशों के क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण के प्रयासों का स्वागत करता है। श्री मोदी ने कहा कि वैश्वीकरण का फायदा गरीब लोगों तक पहुंचाना सबसे महत्वपूर्ण काम है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार  को  दक्षिण अफ्रीका में जोहानिसबर्ग में रूस, तुर्की, अंगोला और अर्जेन्टीना के राष्ट्रपतियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक में श्री मोदी ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, रक्षा और पर्यटन सहित आपसी हित के कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।
तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यिप एर्दोऑन के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने उन्हें दोबारा पांच साल के लिए राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। अंगोला के राष्ट्रपति जोआओ लौरेंको के साथ प्रधानमंत्री ने व्यापार और निवेश, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, औषधि, तेल और प्राकृतिक गैस जैसे क्षेत्रों में संबंध सुदृढ़ करने के बारे में चर्चा की। प्रधानमंत्री ने अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति मौरिसिओ मैक्री के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की। हमारी संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के समापन सत्र में ब्रिक्‍स देशों से बहुपक्षीय और वैश्विक व्‍यापार व्‍यवस्‍था को बनाये रखने की अपील की।
ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि ब्रिक्‍स विकसित अर्थव्‍यवस्‍थाओं को विकास के विचारों का आदान-प्रदान करने का मंच प्रदान करता है। भारत और अफ्रीका के ऐतिहासिक संबंधों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-अफ्रीका के साथ आधारभूत ढांचा, ऊर्जा, कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य और कौशल विकास के क्षेत्र में संबंधों को सुदृढ़ करने के लिए काम करने के लिए वचनबद्ध है। श्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति को सम्‍मेलन में आमंत्रण के लिए धन्‍यवाद दिया। 
प्रधानमंत्री रुवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की सफल यात्रा के बाद स्‍वदेश रवाना हो गये हैं।

केन्‍द्र और राज्‍य सूचना आयुक्‍तों के पद भरने की तारीख बताएं- उच्‍चतम न्‍यायालय  
उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र और राज्‍यों से सूचना आयुक्‍तों के पद भरने की तारीख बताने को कहा है। शीर्ष न्‍यायालय ने शुक्रवार  को  केन्‍द्र और सात राज्‍यों को निर्देश दिया कि वे चार सप्‍ताह में हलफनामा दायर करें, जिसमें रिक्‍त पदों को भरने का समय बताया जाए। न्‍यायमूर्ति ए.के. सीकरी और न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की एक पीठ ने केन्‍द्र से यह भी पूछा कि 2016 में विज्ञापन दिए जाने के बावजूद सी आई सी में पद अब तक रिक्‍त क्‍यों हैं? शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि यदि केन्‍द्र और ये राज्‍य सरकारें चार हफ्तों में हलफनामा पेश नहीं करेंगी, तो इस मामले पर सख्‍त रवैया अपनाया जाएगा।

डाटा संरक्षण की रिपोर्ट तैयार-, सरकार करेगी विचार

न्‍यायमूर्ति बी एन श्रीकृष्‍णा समिति ने डाटा संरक्षण की रूपरेखा तैयार करने से संबंधित अपनी रिपोर्ट शुक्रवार को इलेक्‍ट्रोनिक और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को सौंपी। इस समिति का गठन पिछले वर्ष 31 जुलाई को किया गया था। इस अवसर पर श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार इस रिपोर्ट का अध्‍ययन करेगी। रिपोर्ट में डेटा संरक्षण विधेयक का मसौदा भी शामिल है। उन्‍होंने कहा कि विधेयक को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने से पहले सभी संबंधित पक्षों की राय ली जाएगी।

गन्‍ने के रस से सीधे एथनॉल बनाने की अनुमति 
केन्‍द्र सरकार ने चीनी मिल मालिकों को गन्‍ने के रस अथवा शीरा से सीधे एथनॉल बनाने की अनुमति देने का निर्णय किया है। केन्‍द्रीय खाद्य मंत्रालय ने 1966 के गन्‍ना नियंत्रण आदेश में संशोधन करके इसे अधिसूचित कर दिया है। सरकार के इस कदम से मिलों में अतिरिक्‍त समय में गन्‍ने के रस से एथनॉल बनाने में मदद मिलेगी। अब तक मिलों को गन्‍ने के रस से चीनी निकालने के बाद बची खांड से ही एथॅनाल बनाने की अनुमति थी।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आधार कार्ड के उपयोग के तरीकों के बारे में केंद्र से जानकारी मांगी
दिल्ली उच्च न्यायालय ने बॉयोमीट्रिक और आधार कार्ड के उपयोग के तरीकों के बारे में केंद्र से जानकारी मांगी है ताकि लापता व्‍यक्तियों को उनके परिवारों से फिर से मिलाया जा सके। न्‍यायालय ने एक जनहित याचिका की सुनवाई के बाद यह निर्देश दिया। इन लापता व्यक्तियों में बच्चे, वृद्ध और मानसिक रूप से दिव्‍यांगजन शामिल हैं। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और सी हरिशंकर की एक पीठ ने गृह मंत्रालय को नोटिस जारी किया। याचिका में इस दिशा में अधिकारियों को जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए जाने की भी मांग की गई है।

भारत ने नेपाल को सहायता राशि की पहली किस्त दी
नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने शुक्रवार को  काठमांडू में 2 अरब 10 करोड़ नेपाली रुपये का चेक वहां के वित्‍त सचिव डॉ राजन खनाल को सौंपा। यह राशि नुवाकोट और गोरखा जिलों में भारत सरकार से मदद पाने वाले 42 हजार से अधिक लाभार्थियों को आवास सहायता की पहली किस्‍त के भुगतान के लिए जारी की गयी है। 
भारत और नेपाल ने नुवाकोट तथा गोरखा जिलों में 50 हजार निजी घरों के पुनर्निर्माण में सहायता के लिए फरवरी 2016 में 10 करोड़ अमरीकी डॉलर अनुदान के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये थे। इन दोनों जिलों के लाभार्थियों को सामाजिक तकनीकी सुविधा प्रदान करने के लिए इस साल मार्च से भारत सरकार ने संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम और संयुक्‍त राष्‍ट्र परियोजना सेवाएं कार्यालय के साथ एक साझेदारी तय की है। इसके तहत लोगों को भूकम्‍परोधी मानकों के अनुसार अपने घरों में पुनर्निर्माण में सहायता दी जा रही है। राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, काठमांडू।
देशभर के विभिन्‍न हिस्‍सों में शुक्रवार  को  गुरू पूर्णिमा मनाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। एक संदेश में उन्‍होंने कहा कि भारतीय समाज में शिक्षकों का बहुत ऊंचा स्‍थान है और शिक्षक हमेशा ही प्रेरणा देते हैं।

सेंसेक्स सर्वोच्च स्तर पर
बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स शुक्रवार  को  352 अंक उछलकर 37 हजार तीन सौ सैतीस के नये उच्‍चतम स्‍तर पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 111 अंक बढ़कर 11 हजार 278 दर्ज हुआ। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 190 रूपये घटकर 30 हजार 740 रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी 230 रूपये घटकर 39 हजार 200 रूपये प्रतिकिलो रह गई।

संक्षिप्त समाचार

- पाकिस्‍तान में चुनाव आयोग ने कहा है कि 11 सीटों की मतगणना को छोड़कर नेशनल असेम्‍बली के लिए हुए चुनाव में इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी, 270 सीटों में से 114 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। नवाज शरीफ की पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग 63 सीटें जीतकर दूसरे स्‍थान पर है, जबकि पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी 43 सीटों के साथ तीसरे स्‍थान पर है। इस चुनाव में 14 निर्दलीय उम्‍मीदवारों ने भी जीत हासिल की है। चुनाव आयोग ने बताया कि मतदान का राष्‍ट्रीय औसत लगभग 52 प्रतिशत रहा। 

- जम्मू-कश्मीर में  27 सौ से अधिक तीर्थयात्रियों के पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन करने के साथ ही दर्शन करने वालों की संख्‍या दो लाख पचास हजार से अधिक हो गई है।

 

28 जुलाई, 2018

 

 

भारत चौ‍थी औद्योगिक क्रांति के लिए ब्रिक्‍स देशों के साथ मिलकर काम करने का इच्‍छुक - प्रधानमंत्री

 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत चौ‍थी औद्योगिक क्रांति के लिए ब्रिक्‍स देशों के साथ मिलकर काम करने का इच्‍छुक है।  दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में दसवें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने इस क्षेत्र में सर्वोत्‍तम पद्धतियों और नीतियों के आदान-प्रदान का आह्वान किया। उन्‍होंने बहुपक्षीय, अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार और नियम आधारित विश्‍व व्‍यवस्‍था के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।  उन्‍होंने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति में पूंजी की तुलना में प्रतिभा अधिक महत्‍वपूर्ण होगी। इससे औद्योगिक उत्‍पादन, डिजाइन और विनिर्माण के क्षेत्रों में मौलिक परिवर्तन आयेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का पूरा जोर समाज के वंचित वर्गों को सशक्‍त बनाने के लिए व्‍यावसायिक और तकनीकी शिक्षा सुनिश्चित करने पर है।
नेशनल स्‍किल डेवलपमेंट मिशन की शुरूआत की गई है इसका उद्देश्‍य हमारे युवाओं को रिलिवेंन्‍ट, टेक्‍निकल और वोकेशनल स्‍किल प्रदान करना है। हमारी सरकार का जोर यह सुनिश्‍चत करने पर है कि अफोर्डेबल और क्‍वालिटी, टेक्‍निकल, वोकेशनल, तथा उच्‍च शिक्षा तक महिलाओं, पुरूषों और समाज के सभी वर्गों की समान रूप से पहुंच हो।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जोर देकर कहा कि भविष्‍य की चुनौतियों का सामना करने के लिए युवाओं की शिक्षा और कौशल विकास के कार्यक्रमों में तेजी से बदलाव की आवश्‍यकता है।
विकास और प्रगति के केन्‍द्र में हमेशा लोग और मानवीय मूल्‍य सबसे महत्‍वपूर्ण है। इसलिए टेक्‍नॉलोजी जगत में चौथी औद्योगिक क्रान्‍ति के उन परिणामों पर भी हमें गंभीर विचार करने की जरूरत है।
भारत के अलावा ब्रिक्‍स के चार राष्‍ट्रों- ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के शासनाध्‍यक्ष सम्‍मेलन में भाग ले रहे है। इस वर्ष के शिखर सम्‍मेलन की विषय वस्‍तु है - अफ्रीका में ब्रिक्‍स: चौथी औद्योगिक क्रांति में समावेशी विकास और साझी समृद्धि।
श्री मोदी अफ्रीका के तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में कल शाम दक्षिण अफ्रीका पहुंचे थे। इससे पहले वे रवांडा और युगांडा की यात्रा कर चुके हैं। 

मानव तस्‍करी निषेध और पुनर्वास विधेयक 2018 पारित

लोकसभा ने मानव तस्‍करी निषेध और पुनर्वास विधेयक 2018 पारित कर दिया है। विधेयक में मानव तस्‍करी की रोकथाम, बचाव और तस्‍करी के शिकार व्‍यक्तियों के पुनर्वास का प्रावधान है। इसमें मानव तस्‍करी के मामलों की जांच के लिए राष्‍ट्रीय मानव तस्‍करी निरोधक ब्‍यूरो की स्‍थापना की भी व्‍यवस्‍था की गई है। महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने विधेयक पर चर्चा का उत्‍तर देते हुए कहा कि इसमें मानव तस्‍करी के अपराधियों के लिए दंड का भी प्रावधान किया गया है।
इस बिल में, किराए की कोख के लिए, झूठी शादी, भीख मांगने के अलावा जबरन मजदूरी, बंधुआ मजदूरी जैसे कामों के लिए मानव तस्‍करी के अपराध को शामिल किया गया है और अपराधी के लिए कड़े दंड का प्रावधान है। 
इससे पहले, कांग्रेस के शशि थरूर ने चर्चा शुरू करते हुए विधेयक की आलोचना की और कहा कि इसमें मानव तस्‍करी के शिकार लोगों को सबसे कम वरीयता दी गई है।

चेक बाउंस के मामले में शिकायतकर्ता को अंतरिम राहत का प्रावधान मान्

संसद ने निगोशिएबल इन्‍स्‍ट्रूमेन्‍ट्स विधेयक 2018 पारित कर दिया है।  राज्‍यसभा ने इसका अनुमोदन कर दिया। लोकसभा में यह विधेयक पहले ही पारित हो चुका है। विधेयक में चेंक बाउन्‍स होने के अपराध की सुनवाई कर रही अदालत को यह अधिकार दिया गया है कि वो चेक काटने वाले व्‍यक्ति को शिकायतकर्ता को अंतरिम मुआवजे का भुगतान करने का आदेश दे सके। यह मुआवजा चेक की राशि के बीस प्रतिशत से अधिक नहीं होगा और चेक काटने वाले को अदालत के आदेश के साठ दिन के भीतर यह राशि चुकानी होगी।


ब्रिटेन की कंपनी भारतीयों की निजी जानकारी अवैध रूप से हासिल करने में लिप्

सरकार ने कहा है कि इस बात का संदेह है कि ब्रिटेन की कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका भारतीयों के बारे में निजी जानकारी अवैध रूप से हासिल करने की गतिविधि में शामिल हैं। इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने  राज्‍यसभा में कहा कि केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सी बी आई को इसकी जांच की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।  उन्‍होंने कहा कि सरकार संविधान में दिये गये नागरिकों के अभिव्‍यक्ति और निजता के अधिकारों के संरक्षण के लिए वचनबद्ध है। श्री प्रसाद ने कहा कि देश के कानूनी ढांचे को मजबूत बनाकर सोशल मीडिया को और अधिक जवाबदेह और जिम्‍मेदार बनाया जायेगा।
उस चुनौती के आरोप में हम सोशल मीडिया के व्‍यक्‍तित्‍व को समाप्‍त नहीं करेंगे। यह भारत का एक बहुत बड़ा नया डिजिटल पावर का आया है जहां हिन्‍दुस्‍तान के आम आदमी के भी हाथ में एक शुचिता की ताकत है और सवाल पूछने की हिम्‍मत है।

 

कृतज्ञ राष्‍ट्र ने करगिल विजय दिवस पर  करगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अगुवाई में कृतज्ञ राष्‍ट्र ने करगिल विजय दिवस पर  करगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 1999 में  ही के दिन करगिल की पहाडियों में भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान पर विजय प्राप्‍त की थी। इसी के साथ भारत का ऑपरेशन विजय भी सफल हुआ था।
राष्‍ट्रपति ने कहा कि देश की सशस्‍त्र सेनाओं की वीरता का हर भारतीय सम्‍मान करता है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि करगिल युद्ध में मिली शानदार जीत के लिए वे वीर जवानों के शौर्य, साहस और बलिदान को नमन करते हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कृतज्ञ राष्‍ट्र उन वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता है जिन्‍होंने आपरेशन विजय के दौरान जान की बाजी लगा दी। श्री मोदी ने कहा कि आपरेशन विजय में श्री अटल बिहार वाजपेयी के उल्‍लेखनीय राजनीतिक नेतृत्‍व को देश हमेशा गर्व के साथ याद रखेगा। 
रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन तथा थल सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत, नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल सुनील लाम्‍बा और वायु सेनाध्‍यक्ष एयर मार्शल बिरेन्‍द्र सिंह धनोआ ने नई दिल्‍ली में अमर जवान ज्‍योति पर फूलमाला चढ़ाकर करगिल के शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

 संक्षिप्त समाचार 

- संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही कल गुरुपूर्णिमा के कारण नहीं होगी। दोनों सदनों की अगली बैठक अब सोमवार को होगी।

- जम्‍मू कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच जारी मुठभेड में एक आतंकवादी मारा गया है। चक सुगान के जंगलों में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच  दोपहर बाद गोलीबारी शुरू हुई। सुरक्षा बलों ने बताया कि दो-तीन आतंकवादियों का सुराग मिलने पर कार्रवाई शुरू की गई।

-  इस साल के रेमन मैग्‍सेसे पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले छह लोगों में दो भारतीय, भारत वटवानी और सोनम वांगचुक शामिल हैं। एशिया का नोबेल पुरस्‍कार माने जाने वाले इस पुरस्‍कार की  घोषणा की गई। डॉक्‍टर भारत वटवानी को मानसिक रूप से बीमार हजारों गरीबों के इलाज में महत्‍वपूर्ण और साहसिक कदमों के लिए सम्‍मानित किया गया है। सोनम वांगचुक का चयन प्रकृति, संस्कृति और शिक्षा की दिशा में उनके विशिष्‍ट योगदान के लिए किया गया है।

- पाकिस्‍तान के अधिकारियों ने कहा है कि आम चुनाव के पूरे परिणाम मिलने में देरी होगी। पाकिस्‍तान निर्वाचन आयोग के सचिव बाबर याकूब ने कहा है कि इलेक्‍ट्रानिक गणना प्रणाली में कुछ तकनीकी दिक्‍कतों के कारण वोटों की गिनती मशीन के बिना की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि परिणामों की घोषणा करने में कोई साजिश या दबाव नहीं है।

- लंदन में महिला हॉकी विश्व कप के पूल-बी में भारत को अपने दूसरे मैच में आयरलैंड से शून्‍य-एक से हार का सामना करना पड़ा। आयरलैंड के लिए एना ओ-फ्लेनेगन ने 13वें मिनट में पेनल्‍टी कॉर्नर के जरिए गोल किया।  के एक अन्‍य मैच में पूल-सी में स्‍पेन ने दक्षिण अफ्रीका को 7-1 से पराजित किया।

- चेन्‍नई में विश्‍व जूनियर स्‍क्‍वॉश टीम चैंपियनशिप में मौजूदा चैंपियन पाकिस्‍तान क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। प्री-क्‍वार्टर फाइनल में पाकिस्‍तान ने भारत को 2-1 से पराजित किया।

सरकार ने आकलन वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की तारीख 31 अगस्‍त तक बढ़ा दी है। इससे पहले, 31 जुलाई तक रिटर्न भरे जाने थे। 

- घरेलू शेयर बाजार में लगातार पांचवे सत्र में  लिवाली का सिलसिला जारी रहा और बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स 126 अंक बढ़कर 36 हजार 985 की नयी ऊंचाई पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 35 अंक बढ़कर 11 हजार 167 की रिकार्ड उंचाई पर पहुंच गया।

27 जुलाई, 2018

 

 

प्रधानमंत्री तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के अंतिम चरण में दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहानिसबर्ग पहुंचे

 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के अंतिम चरण में दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहानिसबर्ग पहुंच गए हैं। वे दसवें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका पांच देशों के इस संगठन में शीर्ष नेता अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों विशेषकर अंतर्राष्‍ट्रीय शांति और सुरक्षा, वैश्विक प्रशासन और व्‍यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी चीन के राष्‍ट्रपति शि चिन फिंग, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।
युगांडा की दो दिन की यात्रा के दौरान श्री मोदी ने वहां के राष्‍ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के साथ आपसी संबंध मजबूत करने के बारे में व्‍यापक विचार विमर्श किया। प्रधानमंत्री ने युगांडा की संसद को भी सम्‍बोधित किया। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि भारत, अफ्रीकी महाद्वीप के साथ सहयोग को और बढ़ाने तथा आतंकवाद और अतिवाद के खिलाफ संघर्ष में उसके साथ खड़ा रहेगा।
भारत और युगांडा ने रक्षा सहयोग, आधिकारिक और राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट, संस्‍कृति तथा पदार्थ परीक्षण प्रयोगशाला के क्षेत्र में चार समझौता ज्ञापनों पर कल हस्‍ताक्षर किए। भारत ने युगांडा को बीस करोड़ डॉलर की दो ऋण सुविधाएं भी प्रदान की हैं, जिनमें ऊर्जा, बुनियादी ढांचा, कृषि और डेयरी क्षेत्र शामिल हैं। श्री मोदी ने युगांडा के जिंजा में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा स्‍थल पर गांधी धरोहर केन्‍द्र बनाने की भी घोषणा की। 

भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 पारित 
संसद ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने बुधवार को इस विधेयक को मंजूरी दी। लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है। इस विधेयक में कर चोरी और बैंकों के ऋण घोटाले के आरोपियों के देश छोड़कर भागने की स्थिति में उनकी सम्‍पतियों को जब्‍त करने का प्रावधान किया गया है। 
राज्‍यसभा में बहस का जवाब देते हुए वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इसके जरिए भारतीय कानूनी प्रक्रिया और अदालती कार्रवाई से बचकर भागने के रास्‍ते बंद कर दिए जाएंगे। इस विधेयक में एक सौ करोड़ रुपये या उससे अधिक के अपराध करने वाले आर्थिक भगोड़ों पर कार्रवाई की जाएगी।  मै बताना चाहूंगा कि सौ करोड़ कोई ऐसी लिमिट नहीं है कि सौ करोड़ से नीचे लोग फ्री हो जायेंगे, बरी हो जायेंगे। बुधवार को भी सभी के उपर कानूनी कार्रवाई चल रही है, अलग-अलग कानून के तहत लेकिन अगर हमें कोशिश करनी है कि बडे ऑफैन्‍डर्स के उपर जल्‍द से जल्‍द कार्रवाई हो और देश का पैसा वापस आये तो उस वजह से इस कानून को हन्‍ड्रेड कर्रोस एंड अबव बनाया गया है। 
वित्‍तमंत्री ने कहा कि जांच एजेंसी के रूप में काम करेगा और आर्थिक अपराध के मामलों से निपटने के लिए विशेष अदालते बनाई जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि देश और विदेश में भगोड़े आर्थिक आपराधिë