कर्नाटक में ज़ोरों पर चुनाव प्रचार

कर्नाटक में 12 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक सरगर्मियां अपने पूरे उफान पर हैं. राज्य में जारी चुनावी लड़ाई अब चुनाव आयोग के दरवाजे तक पहुंच चुकी है. राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से दिल्ली में मुलाकात कर राज्य के कुछ अधिकारियों की शिकायत की है जिसमें कहा गया है कि कांग्रेस कर्नाटक में अधिकारियों के जरिए चुनाव आयोग पर दबाव बना रही है. बेंगलुरु में बीजेपी का होर्डिंग नहीं लगाने दिया जा रहा है. 14 अप्रैल को बाबासाहेब की मूर्ति पर अमित शाह को माल्यार्पण नहीं करने दिया गया. साथ ही भाजपा ने संवेदनशील बूथों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग की है.इस बीच कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट सोमवार को जारी की है. इस चौथी सूची में 7 प्रत्याशियों के नाम हैं. इस लिस्ट को मिलाकर भाजपा अब तक कुल 220 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का एलान कर चुकी है. उधर कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री सीएम सिद्धारमैया कर्नाटक की दो विधानसभा सीटों चामुंडेश्वरी और बादामी से चुनाव लड़ेंगे. इसको लेकर सियासी आरोप-प्रत्यारोप जारी हैं.

 

मुख्य न्यायाधीश को हटाए जाने का विपक्ष का प्रस्ताव ख़ारिज

उपराष्ट्रपति ने अपने 10 पेज के आदेश में विपक्ष के तमाम आरोपों को निराधार बताते हुए प्रस्ताव को खारिज करने के 22 कारण बताए हैं. वेंकैया नायडू की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि विपक्ष का महाभियोग का प्रस्ताव सही नहीं है इसलिए वह चीफ जस्टिस को हटाए जाने के प्रस्ताव की इजाजत नहीं दे सकते हैं.उन्होंने कहा कि प्रत्येक आरोप और इसके प्रत्येक आधार के सभी पहलुओं की विवेचना के लिए कानूनविदों और विशेषज्ञों से विस्तार से विचार-विमर्श के बाद मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि यह प्रस्ताव स्वीकार किए जाने योग्य नहीं है. इसलिए मैं इस प्रस्ताव को स्वीकार करने से इंकार करता हूं. प्रस्ताव में लगाए गए आरोपों के गंभीरता और सावधानीपूर्वक विश्लेषण के आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि ''हम व्यवस्था के किसी भी स्तंभ को विचार, शब्द या कार्यकलापों द्वारा कमजोर करने की अनुमति नहीं दे सकते.''


प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा को 'पद से हटाने' के लिए दिए गए नोटिस को खारिज करने से पहले सभापति ने तमाम क़ानूनविदों से विस्तृत विचार-विमर्श भी किया. सभापति नायडू ने नोटिस को नामंज़ूर करने के अपने फैसले की जानकारी राज्य सभा के महासचिव देश दीपक वर्मा को दी और उन्हें नोटिस देने वाले सदस्यों को उसे नामंज़ूर किए जाने की जानकरी से अवगत कराने को कहा.सभापति ने प्रस्ताव को खारिज करने के जो कारण गिनाए हैं उन पर गौर करें तो, न्यायमूर्ति मिश्रा के खिलाफ लगाए गए आरोप पुख्ता नहीं हैं. खुद नोटिस देने वाले भी इस बारे में निश्चित नहीं थे. प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ लगाए गए आरोपों में दुर्व्यवहार या अक्षमता को लेकर कोई भी विश्वसनीय और सत्यापन योग्य चीजें नहीं बताई गई हैं. किसी के महज विचारों के आधार पर हम संविधान के किसी स्तंभ को कमजोर नहीं होने दे सकते. जो सवाल उठाए गए वो बुनियादी तौर पर न्यायपालिका की आंतरिक प्रक्रियाओं से जुड़े हैं. ऐसे में इन पर आगे जांच की जरूरत नहीं है. जो सांसद यह प्रस्ताव लेकर आए, उन्होंने प्रेस में बताकर संसदीय रिवाज और परंपरा का अनादर किया है.

 

चीन के साथ रिश्तों में गर्माहट

शंघाई सहयोग संगठन यानि एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने चीन के दौरे पर गई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का सोमवार को भी मुलाकातों और बैठकों का दौर जारी रहा. सोमवार को उनकी सबसे अहम मुलाकात चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग और उपराष्‍ट्रपति वांग किशान से हुई. दोनों नेताओं के साथ हुई मुलाकात में आपसी हित के तमाम मसलों पर बात हुई. इसके साथ ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आठ देशों के शंघाई सहयोग संगठन यानि एससीओ के विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक में भी हिस्सा लिया.सुषमा स्वराज की सोमवार को हुई ये मुलाकातें इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान करने तथा दोनों देशों के बीच परस्पर संवाद को बढ़ावा देने के लिए 27-28 अप्रैल को चीन के वुहान शहर में एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. रविवार को सुषमा स्वराज और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद इस दौरे का एलान हुआ. चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि राष्ट्रपति शी के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी चीन की यात्रा पर जा रहे हैं. चीनी विदेश मंत्री ने कहा, ''दोनों नेता उस रणनीतिक प्रकृति पर संवाद करेंगे जो दुनिया में एक सदी में हो रहे बदलाव से संबंधित होगा. साथ ही वे चीन भारत संबंधों के भविष्य के संबंध में दूरगामी व्यापक एवं रणनीतिक मामलों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.''

 

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का यूपी दौरा

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पार्टी को अगले 50 साल तक पंचायत से संसद तक के सभी चुनाव जीतने का लक्ष्य रखना चाहिए। अमित शाह ने कहा कि भाजपा दुनिया के सामने शानदार भारत प्रस्तुत करने की दिशा में काम कर रही है। भाजपा अध्यक्ष गाजियाबाद में भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे। अमित शाह ने महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि चुनावी सफलता पार्टी का लक्ष्य नहीं है बल्कि गरीब और देश के अंतिम छोर पर खड़े आम आदमी का विकास है। लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपनी जमीन को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है। रविवार को गाजियाबाद में मेरठ रोड स्थित आरकेजीआईटी कॉलेज में महिला मोर्चा का तीन दिवसीय राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम समाप्त हो गया। इस कार्यक्रम में भाजपा के कई दिग्गज शामिल हुए, जबकि समापन समारोह में बोलते हुए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि चुनावी सफलता पार्टी का लक्ष्य नहीं है बल्कि गरीब और देश के अंतिम छोर पर खड़े आम आदमी का विकास है।

 

12 साल तक के मासूमों से रेप के दोषियों को मौत की सज

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चों के साथ दुष्कर्म के दोषियों को मृत्युदंड सहित कठोर प्रावधान वाले आपराधिक क़ानून संशोधन अध्यादेश 2018 को मंज़ूरी दे दी है।आपराधिक कानून संशोधन अध्यादेश -2018 के मुताबिक 16 वर्ष से कम उम्र की लड़की के साथ दुष्कर्म के मामले मंक न्यूनतम सजा की अवधि 10 वर्ष से बढ़ाकर 20 वर्ष कर दी गई है। इसे और बढ़ाकर आजीवन कारावास में तब्दील किया जा सकता है। अध्यादेश के प्रावधानों के अनुसार दुष्कर्म संबंधी सभी मामलों की जांच दो महीने के भीतर हर हाल में पूरी करनी होगी। इतना ही नहीं 16 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के साथ दुष्कर्म के किसी भी मामले में आरोपी को अग्रिम जमानत नहीं मिल सकेगी। दरअसल बाल यौन अपराध संरक्षण क़ानून में संशोधन के लिए शनिवार को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा यह अध्यादेश लाया गया था।

 

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरु किया 'स्कूल चलो अभियान'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में स्कूल चलो अभियान शुरू किया है। इसका मकसद यही है कि लोगों को न सिर्फ शिक्षा के प्रति जागरूक किया जाए बल्कि बच्चों को स्कूल तक भी ले जाया जाए। वाराणसी में चलाए गए इस अभियान में बच्चों ने भी घर-घर जाकर शिक्षा का अलख जगाया। इस अभियान को शहरी विकास मंत्री और वाराणसी जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के बच्चों को तरक्की के रास्ते पर ले जाने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है।मुख्यमंत्री ने 'स्कूल चलो अभियान' को सफल बनाने के लिए महापौर, सांसद, विधायक को चिट्ठी लिखकर सहयोग की अपील की है। सरकार का मानना है कि अब भी काफी बच्चों का स्कूल में नामांकन नहीं होने के कारण उन्हें मुफ्त शिक्षा-व्यवस्था का लाभ नहीं मिल पा रहा है। लिहाजा ऐसे बच्चों की पहचान कर उन्हें स्कूलों में प्रवेश दिलाना ही इस अभियान की पहली प्राथमिकता है।

 

नासा के मार्स रोवर 'क्यूरियोसिटी' ने 2000 दिन पूरे किए

रोवर को मंगल पर भेजने का मकसद यह पता लगाना है कि क्या इस ग्रह पर कभी सूक्ष्मजीवों का जीवन था और अगर ऐसा था तो क्या किसी दिन वहां मानव के जीवन लायक स्थितियां भी बनेंगी. छह पहियों वाला रोवर वर्ष 2012 से मंगल पर है. अब तक यह 18.7 किमी यात्रा कर चुका है. इस रोवर का वजन लगभग एक टन है, जो मंगल की सतह पर पूर्व में भेजे गये सभी रोबोटों से छोटा है. यह पूर्व में भेजे गये रोवर्स से दुगुनी लंबाई का और उनसे पांच गुना ज्यादा भारी है. इसमें 10 वैज्ञानिक उपकरण लगे हैं. इनमें से दो उपकरण रोवर के रोबोटिक बाजू द्वारा पेश किये गये मंगल की चट्टानों के धूल युक्त अवशेषों के अध्ययन में इस्तेमाल हो रहे हैं.

 

खबरी दुनिया

 

जनसत्ता की सुर्खी है, बर्फ पिघलाने इसी हफ्ते चीन जाएंगे मोदी। चीन के राष्ट्रपति के साथ होगी शिखरवार्ता। पानी के आंकड़े साझा करने को तैयार चीन। अमर उजाला का कहना है 27 अप्रैल को करेंगे भारत चीन संबंधों की नई शुरुआत।

बच्चियों से दुष्कर्म पर फांसी के प्रावधान वाले अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंज़ूरी अखबारों की बड़ी खबर है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के हवाले से देशबंधु लिखता है - देश में प्रतिदिन 55 बच्चियों के साथ होता है दुष्कर्म।

 

हरिभूमि का कहना है - भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश को भी राष्ट्रपति ने दी मंजूरी।

दैनिक भास्कर की सुर्खी है - महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में मुठभेड़ में 16 नक्सली ढेर। साल का सबसे बड़ा ऑप्रेशन।

 

नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है - आये थे उगाही को, गंवा दी जान।

 

जनसत्ता लिखता है - नक्सली नेताओं और उनसे सहानुभूति रखने वाले लोगों पर नज़र रखने के लिए एन.आई.ए. की एक विशिष्ट शाखा बनाई जा रही है, जो धनशोधन मामलों की करेगी जांच।

हिंदुस्तान की खबर है - जनधन खातों में 80 हजार करोड़ रुपये। खाताधारकों की संख्या 31 करोड़ के पार पहुंची।

दैनिक जागरण एक संस्था के अध्ययन के हवाले से लिखता है - बढ़ी कमाई पर बुजुर्ग भी ले रहे शॉपिंग का मजा। जिंदगीभर की बचत को अपने हिसाब से खर्च कर रहे वर्तमान पीढ़ी के बुजुर्ग।

 

राजस्थान समाचार

 

विधानसभा अध्यक्ष ने रहड में सामुदायिक भवन का किया लोकार्पण
जयपुर,23 अप्रेल । विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल ने भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा पंचायत समिति के रहड में सामुदायिक भवन रेगर मोहल्ला का फीता काटकर तथा उद्घाटन पट्टिका का अनावरण कर विधिवत शुभारंभ किया। श्री मेघवाल ने बाबा रामदेव मंदिर में बैरवा समाज द्वारा आयोजित मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा व पंचकुण्डीय महायज्ञ में भी मुख्य अतिथि के रुप में भाग लिया। इस अवसर पर श्री मेघवाल ने कहा कि ग्रामीणजन अपने बच्चों को शिक्षित करें। शिक्षित होकर ही समाज में सम्मानजनक स्थान प्राप्त किया जा सकता है। भावी पीढी को शिक्षित कर उनके सामाजिक स्तर में भी सुधार किया जा सकता है। ग्रामीणजनों को अपने सामाजिक, आर्थिक उत्थान के लिए कुरीतियों का त्याग करना होगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न समाजों में भाईचारा कायम रहे इसके लिए हम सबको मिलकर आगे आना होगा। एक दूसरे समाज का आदर तथा लोगों से आत्मिक संबंध स्थापित करने होंगे।

 

विद्युत जनसुनवाई में 37 प्रकरणों के निस्तारण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश
जयपुर, 23 अप्रेल। जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री आर.जी.गुप्ता ने सोमवार 23 अप्रेल को विद्युत भवन में जन सुनवाई करते हुए 37 उपभोक्ताओं एवं कर्मचारियों के मामलों की सुनवाई की और उनके निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।सोमवार को आयोजित जन सुनवाई में 25 विद्युत उपभोक्ताओं ने अपनी विद्युत सम्बन्धी विभिन्न शिकायतों के बारे में प्रबंध निदेशक से मिलकर उनको अवगत कराया। इसके साथ ही निगम के 12 कर्मचारियों ने भी अपने सेवा सम्बन्धित प्रकरणों के बारे में अवगत कराया। प्रबन्ध निदेशक श्री आर.जी.गुप्ता द्वारा उपभोक्ताओं की शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए सुनवाई के दौरान ही सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

 

24 अपैल, 2018

 

 
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो एप के ज़रिए भाजपा के सांसदों और विधायकों को संबोधित किया.
उन्होंने कहा कि रोजगार के तरीकों में बदलाव लाने के लिए कौशल विकास पर जोर देने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना से लोगों को काफी सहायता मिल रही है और अब तक इससे 11 करोड़ लोग लाभ उठा चुके हैं.प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह विभिन्न क्षेत्रों में रोज़गार के नए अवसरों को पैदा करने में आगे आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि हर विधायक को गांव में एक विकास कार्य में भागीदारी करना चाहिए, ताकि गांव भी विकास की मुख्य धारा से जुड़ सकें.पीएम ने कहा कि समाज के कल्याण के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं को आगे आना चहिए. प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों के विकास के लिए लगातार कार्यशाला का आयोजन किया जाना चाहिए.

 

भाजपा देश को वैश्विक शक्ति बनाने के लिए प्रतिबद्ध: अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गाजियाबाद में रविवार को भारतीय जनता पार्टी की पंडित दीनदयाल उपाध्याय महिला मोर्चा के राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत से संसद तक 50 साल के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को काम करना है और महिला मोर्चा को ये संदेश लेकर जनता के बीच जाना है.लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपनी जमीन को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है. गाजियाबाद में मेरठ रोड स्थित आरकेजीआईटी कॉलेज में महिला मोर्चा का तीन दिवसीय राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम समाप्त हो गया. इस कार्यक्रम में भाजपा के कई दिग्गज शामिल हुए. समापन समारोह में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि चुनावी सफलता पार्टी का लक्ष्य नहीं है, बल्कि गरीब और देश के अंतिम छोर पर खड़े आम आदमी का विकास है.महिला मोर्चा राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पंचायत से संसद तक 50 साल के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को काम करना है और महिला मोर्चा को ये संदेश लेकर जनता के बीच जाना है.

 

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव कम करने के लिए मिलकर काम करने का पीएम ने किया आह्वान

दुनिया भर मे हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. यह एक खास दिन है जो हमें याद दिलाता है कि हम अपने ग्रह को सुरक्षित रखने के दायित्व आपस मे बांटें. पृथ्वी दिवस मनाने का मकसद संरक्षण को बढ़ावा देना है, ताकि इंसानों के साथ-साथ तमाम जीव-जंतुओं के लिए एक सुरक्षित रिहाइश के रूप में पृथ्वी के संरक्षण को बढ़ावा मिल सके. इस साल के पृथ्वी दिवस का थीम है- प्लास्टिक प्रदूषण खत्म करो. इस अवसर पर दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.आज पूरा विश्व जलवायु परिवर्तन और बिगड़ती पर्यावरण परिस्थिति पर चिंतित है. धरती पर हो रहे जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि समस्त मानव जाति है. हमने कहीं न कहीं सुविधाभोगी जीवन शैली में सामाजिक सरोकारों को पीछे छोड़ दिया है. जैसे-जैसे हम विकास के सोपान चढ़ रहे हैं वैसे-वैसे पृथ्वी पर नए-नए खतरे उत्पन्न हो रहे हैं. दिन-प्रतिदिन घटती हरियाली व बढ़ता पर्यावरण प्रदूषण रोज नई समस्याओं को जन्म दे रहा है. इस कारण प्रकृति का मौसम चक्र भी अनियमित हो गया है. अब सर्दी, गर्मी और वर्षा का कोई निश्चित समय नहीं रह गया है. अगर समय रहते कोई उपाय नहीं किए तो समस्याएं विकराल रूप धारण कर लेंगी.

 

राष्ट्रपति ने आपराधिक क़ानून संशोधन अध्यादेश 2018 को मंज़ूरी दी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आपराधिक क़ानून संशोधन अध्यादेश 2018 को मंज़ूरी दे दी है। बाल यौन अपराध संरक्षण क़ानून में संशोधन के लिए शनिवार को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा यह अध्यादेश लाया गया था।राष्ट्रपति की मंज़ूरी के बाद अब यह संशोधित क़ानून लागू हो गया है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों से अगर कोई व्यक्ति दुष्कर्म करता है तो अब उसे मृत्युदंड की सज़ा मिलेगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बयान के कुछ ही दिन बाद देश भर में बच्चों के साथ बलात्कार की बढ़ रहीं घटनाओं को देखते हुए शनिवार को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बेहद अहम फैसला लिया गया। मोदी सरकार ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों से दुष्कर्म पर मृत्युदंड दिए जाने के लिए उस अध्यादेश को मंजूरी दे दी। है जिसके तहत पॉक्सो एक्ट में संशोधन कर इसे कानूनी अमली जामा पहनाया जाएगा।बच्चों को यौन अपराधों से बचाने के लिएदल गत राजनीति से ऊपर उठकर सभी पार्टियाँ इस मुद्दे पर एकजुट नज़र आ रही हैं2015 से 2016..एक साल में ही बच्चों के यौन शोषण के मामलों में 82% बढ़ोतरी दर्ज की गईवो भी तब जब ज़्यादातर मामले दर्ज ही नहीं किए जाते..वहीं विडंबना ये है की पुलिस का मानना है की 95% मामलों में जानकार ही लिप्त होते हैं..

 

सुरक्षाबलों ने 14 नक्सलियों को ढेर किया

महराष्ट्र के नक्सल प्रभावित ज़िले गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. सुरक्षाबलों ने 14 नक्सलियों को ढेर कर दिया है.गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ इतापल्ली के बोरिया जंगल में हुई है. मुठभेड़ में नक्सल लीडर साईंनाथ और सीनू भी मारे गए. हाल के दिनों में यह पुलिस की सबसे बड़ी कामयाबी मानी जा रही है.गौरतलब है कि देश में नक्सली गतिविधियों में लगातार कमी आई है और नक्सलियों का इलाका भी घटा है. देश के नक्सल प्रभावित 126 जिलों में से सरकार ने 44 जिलों को नक्सल मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया है.हालांकि आठ नए जिले नक्सल प्रभावित इलाके में शामिल भी किए गए हैं. सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या 35 से घटकर 30 रह गई है. बिहार और झारखंड के 5 जिले अति नक्सल प्रभावित टैग से मुक्त हो गए हैं.


खबरी दुनिया

 राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-कैबिनेट के ताबड़तोड़ फैसले, छोटी बालिकाओं से दुष्कर्म पर फांसी, भगोड़े आर्थिक अपराधी की संपत्ति जब्त होगी।


अमर उजाला ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग के नोटिस पर लिखा है-सभापति की देहरी पर ही दम तोड़ सकता है प्रस्ताव। पत्र ने संविधान विशेषज्ञों की राय के हवाले से कहा है- आरोप तथ्यपूर्ण और निश्चित होने चाहिए लेकिन ज्यादातर आरोपों में हो सकता है या ऐसा लगता है जैसे शब्दों के साथ संभावनाओं के आधार पर आरोप लगाए गए हैं। ऐसे में नोटिस को मंजूरी मिलने की संभावना नहीं दिखती।


कल लोकसेवा दिवस के अवसर पर वीर अर्जुन ने प्रधानमंत्री के सरकारी अधिकारियों को राष्ट्र के विकास के लिए और आम आदमी तक राहत पहुंचाने के लिए कार्य करने के संदेश को पहली खबर बनाया है।

 

राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- प्रधानमंत्री का आह्वान जनभागादारी और प्रोद्योगिकी से देशवासियों का सपना पूरा करें।


दैनिक भास्कर की खबर है- अब रेलवे की हर कैटेगरी में सब्सिडी छोड़ सकेंगें, इससे पहले बुजुर्गों द्वारा टिकट में सब्सिडी छोड़ने से 32 करोड़ रूपए की बचत हुई।


दैनिक जागरण लिखता है सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान गैर कानूनी होने के बावजूद इसका उल्लंघन होते देख-नो स्मोकिंग जोन का बोर्ड लगाना अनिवार्य हुआ।

 

राजस्थान समाचार

 

राष्ट्रीय लोक अदालत में आपसी राजीनामे से हल हुए विवाद
जयपुर, 8 अप्रेल। राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से रविवार को प्रदेश में 24721 प्रकरणों का निस्तारण आपसी समझाइश और राजीनामे से किया गया। यहां राजस्थान हाई कोर्ट में जस्टिस श्री इंद्रजीत सिंह, जस्टिस श्री विजय कुमार व्यास, जस्टिस श्री बनवारी लाल, जस्टिस श्री संजीव प्रकाश शर्मा एवं जस्टिस श्री मोहम्मद रफीक की अध्यक्षता में गठित 5 बैंचों के माध्यम से प्रकरणों की सुनवाई की गई तथा परिवादियों को न्याय दिलाया। राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष श्री के.एस. झवेरी ने रविवार को यहां उच्च न्यायालय में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। प्रदेशभर में आयोजित की जा रही राष्ट्रीय लोक अदालतों में लगभग 1 लाख 51 हजार 733 मुकदमे सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किये गए। जिनमें पेंशन, सेवार्निवृत लाभ, एन.आई एक्ट के मामले, पारिवारिक मामले, औद्योगिक मामले, मोटर दुर्घटना तथा जेडीए से संबंधित विवाद, पेरोल व प्रि लिटीगेशन आदि से संबंधित प्रकरण सम्मिलित थे।

 

ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार के लिए शाही रेलगाड़ी हेरिटेज ऑन व्हील्स का फेम टूर
जयपुर, 22 अप्रेल। जयपुर में आयोजित हो रहे ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार में भाग लेने के लिए देशी विदेशी ट्रेवल्स ऑपरेटरों, केंद्र व राज्य के पर्यटन अधिकारियों का 103 सदस्यीय दल रविवार को नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शाही रेलगाड़ी हेरिटेज ऑन व्हील्स से रवाना हुआ। इस दल में 80 विदेशी, 12 जनरल सेल्स एजेंट, भारतीय पर्यटन मंत्रलय के तीन और राजस्थान पर्यटन के छह अधिकारी शामिल है।नई दिल्ली में राजस्थान पर्यटन स्वागत केंद्र की अतिरिक्त निदेशक डॉ. गुंजीत कौर ने बताया कि हर वर्ष जयपुर में राजस्थान पर्यटन विभाग और फिक्की द्वारा आयोजित ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार कार्यक्रम के लिए पहली बार शाही रेलगाड़ी हेरिटेज ऑन व्हील्स से देशी विदेशी टूर ऑपरेटर्स का फेम टूर आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस फेम टूर से देश विदेश में राजस्थान की लक्जरी ट्रेन्स के साथ-साथ राजस्थान के पर्यटन उत्पादों के मार्केटिंग और प्रचार प्रसार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

 

केंद्रीय मंत्री श्री सी आर चौधरी नौ दिवसीय विदेश दौरे पर
जयपुर, 22 अप्रेल। केंद्रीय उद्योग व वाणिज्य तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक आपूर्ति राज्य मंत्री श्री सी आर चौधरी शनिवार को नौ दिवसीय विदेश यात्रा पर न्यूयार्क के लिए रवाना हो गए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका तथा कैरिबियन राष्ट्रों की यात्रा के पश्चात श्री चौधरी 30 अप्रेल को स्वदेश लौटेंगे।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर केंद्र सरकार की सभी राष्ट्रों के साथ राजनैयिक संबंध स्थापित करने की महत्वाकांक्षी वृहद् संपर्क योजना के तहत श्री चौधरी अपनी नो दिवसीय विदेश यात्रा में न्यूयार्क, एंटीगुआ, बरबूडा, सेंट किट्स तथा नेविस का दौरा करेंगे। इस यात्रा के दौरान व्यापार संवर्धन, निवेश, जलवायु परिवर्तन तथा कृषि में सहयोग सहित अन्य द्विपक्षीय मुद्ददों पर वार्ता होगी। विदेश यात्रा पर रवाना होने से पूर्व श्री चौधरी ने बताया कि भारत को अपने विदेश व्यापार को बढ़ाने के लिए परंपरागत क्षेत्रों के अलावा नए नए क्षेत्रो में भी निर्यात की संभावनाएं तलाशनी होंगी। लैटिन अमेरिका तथा कैरिबियन क्षेत्र परंपरागत रूप से विदेश व्यापार की तरफ से उपेक्षित क्षेत्र रहे हैं जब कि इन क्षेत्रों में व्यापार की विपुल संभावनाएं मौजूद हैं। भारत इन क्षेत्रों में आयुष व अन्य सेवाओं, ऑटोमोबाइल तथा फार्मास्युटिकल्स के क्षेत्र में निर्यात व द्विपक्षीय सहयोग कर सकता है।

 

23अपैल, 2018

 

लोक सेवा दिवस पर पीएम ने प्रशासनिक अधिकारियों को किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12वें लोक सेवा दिवस पर शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में जिला स्तर पर आम लोगों से जुड़ी प्रमुख योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रशासनिक स्तर पर प्रभावकारी तरीके से लागू करने के लिए केंद्र और राज्य के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सम्मानित किया.इस मौके पर उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित भी किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज जब 21वीं सदी के दो दशक पूरे होने को हैं, तो ये सोचने का समय है कि बीते समय में हमने जो संकल्प लिए उसमें हम कितना सफल रहे हैं और सामान्य मानवीय के जीवन में कितना बदलाव आया है. पीएम ने कहा कि सामान्य मानवीय के जीवन में तकनीक बहुत बड़ा रोल प्ले करने वाली है, ऐसे में ज़रूरी है कि दुनिया के साथ तालमेल बैठाते हुए नई तकनीक को अपनाया जाए.पीएम मोदी ने कहा कि आज भी एक सामान्य मानवीय प्रशासन के साथ अपने कार्यों के लिए जूझता रहता है और अगर उसे जूझना न पड़े तो देश बदल जाएगा. 12वें सिविल सेवा दिवस के मौके पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि सफलता के लिए जनभागीदारी ज़रूरी है और ये देश को आगे ले जाने के लिए ज़रूरी है कि जनभागीदारी को बढ़ाया जाए.

 

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राष्ट्रपति

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द दिल्ली स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए.राष्ट्रपति ने मेधावी छात्र-छात्राओं को उपाधियां वितरित की. इस मौके पर राष्ट्रपति ने उपस्थित जनसमूह से संस्कृत के प्रचार प्रसार में योगदान देने का आह्वान किया. उन्होंने विद्यार्थियों से भी कहा कि वो शास्त्री जी के विचारों पर चलें और उनका सपना पूरा करें. राष्ट्रपति ने कहा कि अच्छी शिक्षा वो है जो मनुष्य को परोपकार के गुण सिखाए.

 

12 साल तक के बच्चों से दुष्कर्म पर फ़ांसी की सज़ा का प्रावधान

देश में आए दिन नाबालिगों से हो रहे बलात्कार को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें बेहद अहम फैसला लिया गया. अब 12 साल से कम्र उम्र के बच्चों से रेप के दोषी को फांसी की सजा दी जाएगी.मोदी सरकार ने फांसी की सजा दिए जाने के लिए उस अध्यादेश को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत पॉक्सो एक्ट में संशोधन कर इसे कानूनी अमली जामा पहनाया जाएगा.देश भर में नाबालिगों के साथ बलात्कार की बढ़ रही घटनाओं को देखते हुए दोषियों को कड़ी सजा दिए जाने की मांग हो रही थी. ऐसे में सरकार बच्चों को यौन अपराधों से बचाने के लिए प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस (पॉक्सो एक्ट) में संशोधन के लिए अध्यादेश को मंजूरी दे दी है.इसके साथ ही भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक, 2018 के लिए अध्यादेश को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. जिसमें आर्थिक अपराध कर देश से भागे व्यक्ति की संपत्ति जब्त करने का प्रावधान है.

 

चीन की 4 दिन की यात्रा पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज चीन के चार दिन के दौरे के लिए रवाना हो गई हैं. अपनी इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी. इसके साथ ही वह चीन के विदेश मंत्री वांग ई के साथ भी वार्ता करेंगी.पिछले महीने स्टेट काउंसलर बनाए जाने के बाद वांग यी के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की यह पहली बैठक है. वांग ई चीन के विदेश मंत्री के साथ ही स्टेट काउंसलर का पद भी संभाल रहे हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी. इसके साथ ही चीन के हिंदी शोधार्थियों और छात्रों से भी मिलेंगी.

अब और परमाणु मिसाइलों का परीक्षण करने की ज़रूरत नहीं: उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि अब और परमाणु मिसाइलों का परीक्षण करने की ज़रूरत नहीं है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया से मिल रही ख़बरों में ऐसा दावा किया गया है।दक्षिण कोरिया की न्यूज़ एजेंसी योन्हप के मुताबिक 21 अप्रैल से उत्तर कोरिया परमाणु मिसाइलों और अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण रोक देगा। ख़बरों के मुताबिक उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की बैठक के बाद ये फ़ैसला लिया गया. परमाणु हथियार कार्यक्रम चलाने के कारण उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा रखे हैं. पिछले साल नवंबर में उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण करने का दावा किया था और ये भी कहा था कि ये मिसाइल अमरीका तक मार करने में सक्षम है।

 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट

SC के लिये आरक्षित कोलार गोल्ड फील्ड से नयी उम्मीदवार एस अश्विनी होंगी। इसके साथ ही चामुंडेश्वरी में बीजेपी ने सिद्धारमैया के खिलाफ गोपाल राव को मैदान में उतारा है। वहीं जेडीएस से जी टी देवेगौडा यहां पर उम्मीदवार होंगे। जनतादल-एस ने भी 56 उम्मीदवारों के नाम के साथ अपनी दूसरी लिस्ट जारी की है। जेडीएस के मुख्यमंत्री उम्मीदवार कुमास्वामी ने रामनगरम और चिन्नपटना से अपनी उम्मीदवारी दाखिल की है। दिन की शुरुआत में कांग्रेस के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने चामुंडेश्वरी से अपना पर्चा दाखिल किया। इसके अलावा राज्य के गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने भी अपना नामंकन दाखिल किया है। हालांकि उम्मीद जतायी जा रही है की सिद्धारमैया एक और सीट बादामी से भी नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। इस पर कोई फैसला पार्टी आलाकमान से विचार के बाद किया जायेगा। इस बीच मैसूर की अपनी रैली में सिद्धारमैया ने भाजपा पर हमला भी बोला।

 

22 अपैल, 2018

 

 

पॉक्सो एक्ट में संशोधन की प्रक्रिया शुरू

केंद्र ने पॉक्सो एक्ट में संशोधन की प्रक्रिया शुरू की, 12 साल तक के बच्चों के बलात्कार के मामले में अधिकतम दंड के तौर पर फांसी की सजा का प्रावधान। मामले की अगली सुनवाई 27 अप्रैल को ।केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को पत्र लिखकर कहा कि लैंगिक उत्पीड़न से बच्चों के संरक्षण के अधिनियम यानि पॉस्को एक्ट को संशोधित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिसमें 12 सात तक के बच्चों के साथ दुष्कर्म के मामलों में अधिकतम मौत की सजा देना सुनिश्चित कर रही है। केंद्र ने एक याचिका का जवाब देते हुए सुप्रीम कोर्ट में ये रिपोर्ट सौंपी। इस मामले में आगे की सुनवाई 27 अप्रैल को होगी।

 

महाभियोग को राजनीतिक हथकंडे के तौर पर प्रयोग कर रही है कांग्रेस : वित्त मंत्री

जज लोया की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल उठा कर विवाद में फंसी कांग्रेस पार्टी अपने एक और फैसले से सियासी घमासान के केंद्र में है। भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्ष महाभियोग प्रस्ताव लाया है। कांग्रेस की अगुवाई में 7 विपक्षी दलों ने राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू को ये प्रस्ताव सौंपा है।कांग्रेस और कुछ दल भले ही महाभियोग ला रहे हों लेकिन कानून के जानकार इस फैसले से कतई सहमत नहीं है और इसे एक गलत परंपरा बता रहे हैं। कांग्रेस के फैसले पर सरकार की ओर से भी कड़ी प्रतिक्रिया आई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने फेसबुक पर लिखे एक लेख में कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह महाभियोग को हथियार बनाकर जजों को डराने की कोशिश कर रही है। उन्होंने महाभियोग को एक गंभीर मामला बताते हुए लिखा 'सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग तभी लाया जा सकता है जब उनके ऊपर 'अक्षमता' या 'सिद्ध दुर्व्यवहार' का आरोप हो। कांग्रेस पार्टी और उसके मित्रों ने महाभियोग को राजनितिक हथियार बनाना शुरू कर दिया है। 'महाभियोग के खिलाफ मेरा मत साफ है। जस्टिस लोया केस में कांग्रेस अपने झूठे मकसद में नाकाम रही और यह एक बदला लेने का प्रयास है। यह एक न्यायाधीश को धमकाने और अन्य न्यायाधीशों को यह संदेश भेजने की कोशिश है कि यदि आप हमसे सहमत नहीं हैं, तो पचास सांसद बदला लेने के लिए पर्याप्त हैं।'

 

बर्लिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर के बीच मुलाकात

तीन देशों की यात्रा के अंतिम पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी पहुंचेंगे। अपनी जर्मनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री की यह यात्रा एंगेला मर्केल के चौथी बार चांसलर निर्वाचित होने के बाद हो रही है। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय सहित व्यापारिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है.इससे पहले राष्ट्रमंडल देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक का समापन समारोह विंडसर कैसल में आयोजित हुआ। इस मौके पर 53 देशों के प्रतिनिधि एक साथ मौजूद रहे। समापन सत्र समारोह का उद्घाटन करते हुए ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा कि बैठक के दौरान आपसी और वैश्विक हितों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हुई।राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक यानि चोगम में भारत सहित 53 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। करीब 20 साल बाद ब्रिटेन ने इस बैठक की मेजबानी की। ब्रिटेन और भारत ब्रेक्जिट के पश्चात द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते के लिए संभावनाएं तलाश रहे हैं। दोनों देशों के बीच करीब 1 अरब पाउंड की लागत के व्यापारिक समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

 

लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका खारिज

चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी से जुड़े मामले में झारखंड उच्च न्यायालय ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद की जमानत याचिका की खारिज। लालू प्रसाद की ओर से स्वास्थ्य को आधार बनाते हुए जमानत याचिका की गई थी दायर।चारा घोटाले के चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी मामले में झारखंड हाई कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका खारिज कर दी। लालू प्रसाद ने स्वास्थ्य को आधार बनाते हुए औपबंधिक जमानत याचिका दायर की थी। कोर्ट ने एम्स और रिम्स की रिपोर्ट पर जवाब भी मांगा है। इस मामले में अगली सुनवाई की 4 मई को होनी है। चाईबासा के पहले और दूसरे मामले में कोर्ट ने लालू को 5-5 साल की सजा सुनाई है। 23 फरवरी को हाई कोर्ट ने देवघर केस में लालू की जमानत अर्जी खारिज कर दी थी। पिछले दिनों लालू को इलाज के लिए बिरसा मुंडा जेल से दिल्ली एम्स शिफ्ट करना पड़ा था।

 

उपराष्ट्रपति ने सिविल सेवा दिवस कार्यक्रम का किया उद्घाटन

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में दो दिवसीय सिविल सेवा दिवस कार्यक्रम का किया उद्घाटन, कहा न्यू इंडिया के सपने को साकार करने के लिए सबको मिलकर काम करने की जरूरत।उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज लोक सेवा दिवस के मौके पर प्रशासनिक सुधार एवं जन शिकायत विभाग की एक प्रदर्शनी का शुभारंभ किय़ा। इस मौके पर उन्होंने एक पुस्तक का विमोचन भी किया। उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय सिविल सेवा सबसे बेहतरीन सेवा है। हमें अब नए विचारों के साथ नए रास्तों पर काम करने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि आज से लोक सेवकों के पास लोगों की सेवा करने के बेहतर मौके हैं।इस अवसर पर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सिविल सेवा के क्षेत्र में बहुत बदलाव आय़ा है और इस दिवस का महत्व बढ़ा है। उन्होंने कहा कि बिना अच्छे लोक सेवक के हम लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते।

 

नरोदा पाटिया में मामला में माया कोडनानी बरी

गुजरात हाईकोर्ट ने 2002 के नरोदा पाटिया मामले में पूर्व मंत्री माया कोडनानी सहित 17 को किया बरी। इसी मामले में बजरंग दल के पूर्व नेता बाबू बजरंगी सहित 12 की सजा को रखा बरकरार।गुजरात हाईकोर्ट ने 2002 के नरौदा पाटिया मामले में पूर्व मंत्री माया कोडनानी को राहत प्रदान की है। अदालत ने उन्हें इस मामले में बरी कर दिया है। वहीं इसी मामले में बजरंग दल के पूर्व नेता बाबू बजरंगी की सजा को बरकरार रखा है। गौरतलब है कि अगस्त 2012 में एसआईटी मामलों के लिये विशेष अदालत ने राज्य की पूर्व मंत्री और भाजपा नेता माया कोडनानी समेत 32 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

 

यौन अपराधों को निबटाने के लिए आवश्यक कदम पर जोर

महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने यौन अपराधों से निबटने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए सभी मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, मंत्रालय ने यौन अपराधों की सही तरीके से जांच के लिए सभी पुलिस अधिकारियों के पुन प्रशिक्षण पर दिया जोर।महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने यौन अपराधों से निबटने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि पुलिस अधिकारियों को यौन शोषण अपराधों के संबंधित सबूत इकट्ठे करने और उन्‍हें सुरक्षित रखने का फिर से प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए।राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के मुख्‍यमंत्रियों को लिखे पत्रों में महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने यौन शोषण अपराधों से निपटने के लिए उठाये गये आवश्‍यक कदमों का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि सभी अधिकारियों को बच्‍चों के साथ यौन शोषण अपराध के मामलों की समय सीमा के अन्‍दर जांच पूरी करने को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए जाएं।

 

समाचार संक्षेप में

 

कांग्रेस और कुछ अन्‍य पार्टियों के नेता आज उपराष्‍ट्रपति और राज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडु से मिले और प्रधान न्‍यायाधीश पर महाभियोग की कार्रवाई करने का नोटिस दिया। नई‍ दिल्‍ली में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने बताया कि राज्‍यसभा में सात राजनीतिक दलों ने नोटिस पर हस्‍ताक्षर किये हैं। उन्‍होंने कहा कि विभिन्‍न राजनीतिक दलों के सात पूर्व सांसदों सहित 71 सांसदों ने प्रधान न्‍यायाधीश के‍ खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई के लिए नोटिस पर हस्‍ताक्षर किये। श्री आजाद ने कहा कि राज्‍यसभा में महाभियोग प्रस्‍ताव लाने के लिए कम से कम 50 सासंदों के समर्थन की जरूरत होती है।

इस बीच, उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्‍यायाधीशों के खिलाफ महाभियोग लगाने के बारे में सांसदों के सार्वजनिक बयानों को बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया है। न्‍यायमूर्ति ए के सिकरी और न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ के समक्ष याचिकाकर्ता के वकील ने मुद्दा उठाया कि राजनीतिक दलों के नेता न्‍यायाधीशों पर महाभियोग लगाये जाने के बारे में सार्वजनिक बयान दे रहे हैं। शीर्ष न्‍यायालय ने मामले की अगली सुनवाई सात मई तय की है।

गुजरात उच्‍च न्‍यायालय की खण्‍डपीठ ने नरोडा पाटिया दंगा मामले में भाजपा की पूर्व मंत्री माया कोडनानी को बरी कर दिया है। विशेष सरकारी अभियोजक - प्रशांत देसाई ने बताया कि न्‍यायालय ने बाबू भाई पटेल ऊर्फ बाबू बजरंगी को दोषी पाया और उसकी सजा बरकरार रखी।

कर्नाटक में, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बी एस येडियुरप्पा की उपस्थिति में कांग्रेस के पांच बार के विधायक एन वाई गोपालकृष्‍णा और एक अन्य प्रमुख कांग्रेसी नेता चालावाड़ी नारायणस्वामी आज भाजपा में शामिल हो गए। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया राज्‍य में 12 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करेंगे। वह मैसूरू जिले के चामुंडेश्वरी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।


राजस्‍थान सरकार ने किसानों के लिए कर्जमाफी की एक नई योजना शुरू की है। इसके तहत 50 हजार रूपये तक के फसल ऋण माफ कर दिये जायेंगे। मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट में यह घोषणा की थी।

उत्‍तरप्रदेश में आज प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना दिवस मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ग्राम स्‍वराज अभियान के‍ हिस्‍से के रूप में मनाये जा रहे इस दिवस पर प्रदेश के 75 जिलों के तीन हजार 387 चुने गये गांवों की महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनैक्‍शन उपलब्‍ध कराए जाएंगे।


राजस्‍थान में भी जयपुर में केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थियों को संबोधित किया।इस देश को मजबूत करने वाला जो वर्ग है, वो सिर्फ पुरूष नहीं है, महिलाएं भी है। वो सिर्फ शहर में ही नहीं रहते, वो ज्‍यादातर गांव में रहते है। वो रहीश नहीं है, वो साधारण है, लेकिन दिल के रहीश है और अपने ज्ञान से बहुत मजबूत रहते है।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश के मौजूदा शासन प्रतिमानों पर फिर से विचार करने की जरूरत है। नई दिल्‍ली में 12वें सिविल सेवा दिवस समारोह का उद्घाटन करते हुए श्री नायडू ने कहा कि आज दिखावे की अवधारणा और जमीनी स्‍तर पर योजनाओं को लागू करने के बीच बहुत अंतर है। उन्‍होंने सिविल सेवा के अधिकारियों से सरकार की योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने में जनता की भागीदारी पर विशेष जोर दिया है।

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन और उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच सीधी बातचीत के लिए हॉटलाइन सेवा आज से शुरू हो जाएगी। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति के प्रवक्‍ता ने कहा है कि हॉटलाइन को आज से जोड़ दिया जाएगा लेकिन दोनों नेताओं के बीच पहली बातचीत की तिथि तय नहीं हुई है। दोनों नेता इस महीने की 27 तारीख को होने वाली अहम बैठक से पहले हॉटलाइन पर बातचीत करने पर सहमत हुए थे।

सुपर कप फुटबाल का फाइनल मैच  भुवनेश्‍वर में कलिंगा स्‍टेडियम में ईस्‍ट बंगाल और बैंगलुरू के बीच खेला जायेगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखो देखा हाल दिन में तीन बजकर 55 मिनट से प्रसारित किया जायेगा। ये नेशनल हुक अप और एफ.एम. रेनबो नेटवर्क पर उपलब्‍ध होगा।

आईपीएल क्रिकेट में पुणे में आज शाम आठ बजे चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का मुकाबला राजस्‍थान रॉयल्‍स से होगा। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के मैच कावेरी मुद्दे पर प्रदर्शन के बाद सुरक्षा कारणों से चेन्‍नई के बाहर कराया जा रहा है।

देश के पश्चिमी तट-लक्षद्वीप, दक्षिणी तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और केरल में कल से रविवार तक समुद्र में तेज लहरें उठने की आशंका है। राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने तटीय क्षेत्रों के आस-पास के लोगों के लिए चेतावनी जारी की है कि वे तटीय क्षेत्र और समुद्र से दूर रहें।

उधर, जम्‍मू कश्‍मीर में गुलमर्ग और कश्‍मीर के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर आज ताजा बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हुई। कश्‍मीर के संभागीय प्रशासन ने घाटी और लद्दाख क्षेत्र में हिम-स्‍खलन की चेतावनी जारी की है।
 

खबरी दुनिया

 

 नवभारत टाइम्‍स ने शीर्ष न्‍यायालय की इस टिप्‍पणी को दिया है कि सियासी फायदे के लिए केस किया, जजों को घेरा।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने न्‍यायालय के इस वक्‍तव्‍य को पहली खबर बनाया है कि राजनीतिक लड़ाई जनहित याचिकाओं के जरिये नहीं लड़ी जा सकती।

सरकार का यह दावा कि हालात सुधरे, देशभर के 86 प्रतिशत एटीएम में नकदी पहुंच गयी है। अमर उजाला सहित सभी अखबारों में है।

 

दैनिक जागरण ने लिखा है- नकदी की किल्‍लत काफी हद तक दूर।

जनसत्‍ता की खबर है- अंतर्राष्‍ट्रीय संधि के दायरे में हो रासायनिक हथियारों की जांच। पत्र ने हॉलैंड में भारत के राजदूत के इस बयान को भी दिया है कि भारत किसी भी स्थिति में रासायनिक हथियारों के इस्‍तेमाल के खिलाफ है।

उड्डयन मंत्रालय का यह प्रस्ताव कि यदि किसी यात्री की शुरूआती फ्लाईट देरी होने या रद्द होने से छूट जाती है तो विमानन कंपनी उस यात्री को बीस हजार रूपये का जुर्माना अदा करेगी शीर्षक से राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है कि विमान में चढ़ने से रोका तो भी जुर्माना देना होगा।

एसोसियेशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्मस की यह रिपोर्ट कि 48 सांसदों और विधायकों पर महिला अपराध के केस हैं। अमर उजाला सहित अधिकतर अखबारों में है। पत्र ने ऐसोसियेशन की इस सलाह को भी दिया है कि गंभीर अपराध के आरोपियों के चुनाव पर रोक होनी चाहिए।

हिन्‍दुस्‍तान की खास खबर है कि पी एच डी के नियम और सख्‍त होंगे। पत्र ने लिखा है कि शोध के नाम पर खानापूर्ति कर पी एच डी लेने के चलन पर विश्‍व विद्यालय अनुदान आयोग शिकंजा कर रहा है। 

 

 

राजस्थान समाचार

 

जिले में उचित मूल्य दुकानों के लिए साक्षात्कार सोमवार से
जयपुर, 20 अप्रेल। जिला रसद अधिकारी जयपुर द्वितीय द्वारा जिले में रिक्त एवं नवसृजित उचित मूल्य दुकानों के आवंटन के संबंध में आवेदकों के साक्षात्कार के लिए आवंटन सलाहकार समिति की बैठकें सोमवार से आयोजित की जायेगी। जिला रसद अधिकारी जयपुर (द्वितीय) कुन्तल विश्नोई ने बताया कि ये बैठकें 23 अप्रेल से 26 अप्रेल तक जिला रसद अधिकारी, जयपुर (द्वितीय) के कार्यालय में आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जमवारामगढ़ एवं विराटनगर तहसील के आवेदकोंं के साक्षात्कार 23 अप्रेल, कोटपूतली एवं आमेर तहसील के 24 अप्रेल, सांभर, शाहपुरा, दूदू व चौमू के 25 अप्रेल तथा सांगानेर व चाकसू तहसील के आवेदकों के साक्षात्कार 26 अप्रेल को जिला रसद अधिकारी, जयपुर (द्वितीय) के कार्यालय में होंगे।

 

अधिकारी छात्रावासों में करेंगे रात्रि विश्राम
जयपुर, 20 अप्रेल। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डा. समित शर्मा ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वयं अधिकारी छात्रावासों में रात्रि विश्राम कर व्यवस्थाओं का जायजा लेवेे तथा बुनियादी सुविधाओं में जो भी कमी मिले उसे तत्काल दूर कर बच्चों को घर जैसा महौल्ल पैदा करें। डा. समित शर्मा शुक्रवार को अम्बेडकर भवन सभागार में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में जिला अधिकारियों को छात्रावास व्यवस्थाओं को सुधारने, भवन सुधारों अभियान, ग्राम स्वराज अभियान लम्बित छात्रवृत्ति भुगतान, न्याय आपके द्वार, छात्रावासों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया एवं छात्रावासों में बायोमैट्रिक उपस्थित के संबंध में जिला अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देशा दिये।
 

मसाला मेला मई में, आयोजन की तैयारियां शुरू
जयपुर, 20 अप्रेल। सहकारिता विभाग द्वारा राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला 4 मई से जवाहर कला केन्द्र के दक्षिण परिसर में आयोजित किया जा रहा है। जिसके आयोजन की आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गई है यह जानकारी सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार एवं प्रमुख शासन सचिव श्री अभय कुमार ने शुक्रवार को दी। उन्होंने बताया कि मेला 10 मई तक आयोजित किया जाएगा।श्री अभय कुमार ने बताया कि सहकारिता क्षेत्र में राजस्थान देश का एकमात्र ऎसा प्रदेश है, जो कई वर्षों से सहकार मसाला मेले का आयोजन करते हुए जयपुरवासियों को शुद्ध मसाले उपलब्ध कराने की पहल करता आ रहा है। उन्होंने बताया कि जयपुर में आयोजित होने वाले सहकार मसाला मेले का जयपुरवासियों को इन्तजार रहता है इस मेले की राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बन चुकी है। सहकार मसाला मेले में साबुत और पीसे हुए मसालों के साथ ही मौके पर ही मसाला पीसकर उपलब्ध कराने कि व्यवस्था भी होगी।

 

21 अपैल, 2018

 

 

 

पीएम मोदी ने राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में लिया हिस्सा

राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक यानि चोगम लंदन में शुरू हो गया। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौजूदगी में बैठक की औपचारिक शुरूआत हुई। इस दौरान रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किए गए। 20 साल बाद ब्रिटेन राष्ट्रमण्डल देशों के प्रमुखों के सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और दुनिया के सामने मौजूद तमाम चुनौतियों को देखते हुए ये सम्मेलन काफी अहम हो गया है । इस सम्मेलन में सभी 53 देश संगठन के समक्ष मौजूद अवसरों और चुनौतियों, लोकतंत्र और शांति तथा समृद्धि को आगे बढ़ाने के बारे में साझा रूख तय करेंगे। सम्मेलन में शांति , समृद्धि, सुरक्षा के साथ साथ व्यापार और निवेश बढ़ाने पर जोर रहेगा। वैश्विक आतंकवाद, संगठित अपराध तथा सायबर अपराध से निपटने के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है । बैठक के एजेंडे में जलवायु परिवर्तन, छोटे द्वीपीय देशों पर मंडराते खतरे प्रमुख है। इस दौरान विभिन्न देशों से कई अहम द्विपक्षीय समझौते हो सकते हैं। राष्ट्रमंडल सम्मेलन से पहले भारत ब्रिटेन संयुक्त बयान में भी दोनों देशों ने मिलकर राष्ट्रमंडल को मजबूत करने और साझा तथा वैश्विक चुनौतियों से निपटने का संकल्प जताया है। संयुक्त बयान के मुताबिक राष्ट्रमंडल प्रमुखों की बैठक इन चुनौतियों का सामना करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि हम सम्मेलन के आधिकारिक विषय साझा भविष्य की ओर के तहत एक साथ आ रहे हैं और एकजुट हो रहे हैं । खास तौर पर ब्रिटेन और भारत जरुरी कदम उठाकर सभी राष्ट्रमंडल नागरिकों के लिए एक अधिक स्थायी, समृद्ध, सुरक्षित और न्यायपूर्ण भविष्य बनाने में मदद करने के लिए संकल्प व्यक्त करेंगे।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम में हुए शरीक

पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। यह कार्यक्रम लंदन के ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में दुनियाभर के लोगों के सवाल लिए गए। पीएम ने हर सवाल का बड़ी बेबाकी से जवाब दिया। इस दौरान कई ऐसे मौके आये जब पीएम की बातों को सुनकर पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंच उठा। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी के कई ऐसे पहलू भी सामने आये जिससे पहले लोग अंजान थे। भारत के लोकतंत्र की ताकत का नजारा दिखा लंदन के सेंट्रल ह़ॉल में जब 125 करोड़ देशवासियों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रधानसेवक को सुनने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंचे। सवा सौ करोड़ लोगों के सेवक के लिए पूरा सेंट्रल हॉल 'भारत माता की जय' के नारे से गूंज उठा। 'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कई ऐसी बातें कही जो लोगों के दिलों को छू गई। बदलते भारत की तस्वीर, 125 करोड़ भारतीयों की ताकत के जरिये न्यू इंडिया का सपना। लंदन के ऐतिहासिक टाउन हॉल से प्रधानमंत्री मोदी का साफ संदेश दिया कि भारत बदलेगा। एक ऐसा भारत बनेगा जहां हर भारतीय के सपने सच होंगे।

 

गलत रिटर्न भरने वाले करदाताओं पर रहेगी आयकर विभाग की नजर

वेतनभोगी कर्मचारियों को गलत आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के प्रति आयकर विभाग ने किया आगाह,ऐसे करदाताओं तथा उनके नियोक्ताओं के खिलाफ होगी कार्रवाई ,गलत फायदे के लिए फ्रॉड टैक्स सलाहकारों के चक्कर में नहीं पड़े, रिटर्न में आय कम दिखाना या बढ़ा-चढ़ाकर दिखाना विभिन्न धाराओं के तहत दंडनीय,आयकर विभाग ने जारी की एडवाइज़री।आयकर विभाग ने वेतनभोगी कर्मचारियों को गलत ​आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के प्रति आगाह किया है। विभाग ने कहा है कि ऐसे करदाताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी तथा उनके नियोक्ताओं को भी इस संबंध में सूचित किया जाएगा। विभाग ने ऐसे करदाताओं को अपनी रिटर्न में आय कम बताने या कटौती को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने जैसे हथकंडे अपनाने के प्रति आगाह किया है। विभाग के बेंगलुरू स्थित केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र सीपीसी ने इस बारे में करदाताओं को परामर्श भी जारी किया है। इस श्रेणी के करदाताओं से कहा गया है कि गलत लाभ के लिए गलत कर सलाहकारों के चक्कर में नहीं पड़ें। विभाग के अनुसार रिटर्न में आय कम दिखाना या कटौती बढ़ाचढ़ाकर दिखाना विभिन्न धाराओं के तहत दंडनीय है और आयकर कानून की धाराओं के तहत अभियोजन किया जा सकता है।

 

जस्टिस लोया केस में सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी जांच की याचिका खारिज की

सीबीआई की विशेष अदालत के जज रहे बी एच लोया की मौत की स्वतंत्र जांच कराने की मांग से जुड़ी सभी याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. इन याचिकाओं में एसआईटी जांच की मांग की गई थी. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच ने कहा कि ये न्‍यायपालिका की छवि को खराब करने की कोशिश है। इस याचिका में कोई तर्क नहीं पाया है। जज लोया सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस की सुनवाई कर रहे थे। एसआईटी से जांच कराने से इंकार को पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने सही ठहराया है। उन्होंने कहा जज लोया की मौत की जांच करीब ढाई साल बाद कोई खास साक्ष्य के बिना की गई।
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जज लोया की मौत पर दायर याचिका पर शीर्ष न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की छवि खराब करने की कोशिश असफल हो गई। उन्होने कहा कि यह साफ है न्यायपालिका को राजनीतिक लड़ाईयों का क्षेत्र नहीं बनाया जा सकता।भाजपा ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि वो जज लोया की मौत पर साज़िश रचने की कोशिश कर रही है। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि जो लोग अपने लाभ के लिए न्यायपालिका का राजनीतिकरण कर रहे थे अब वो बेनकाब हो गए हैं। उन्होंने न्यायपालिका की छवि धूमिल करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को देश से माफी मांगने की मांग की।

 

फेसबुक से अब कर सकते हैं अपना मोबाइल नंबर रीचार्ज

सोशल नेटवर्क पर डाटा चोरी के मामले में आलोचना सुनने के बाद फेसबुक ने अपनी एप में एक फीचर और जोड़ा है। फेसबुक भारत में मोबाइल रिचार्ज के विकल्प को अपने प्लेटफार्म के जरिए इनेबल करने जा रहा है।सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भारत में अपने ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए चुपचाप एक नया फीचर रोल आउट कर दिया है। इस फीचर को इस्तेमाल कर यूजर्स अब विभिन्न मोबाइल ऑपरेटर्स के प्रीपेड मोबाइल नंबर्स को रीचार्ज कर सकते हैं। यह नया फीचर अभी सिर्फ प्रीपेड और ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है, लेकिन आने वाले समय में इस फीचर को आईफोन यूजर्स और डेस्कटॉप साइट पर भी उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा,भविष्य में पोस्टपेड नंबर्स के बिल का भुगतान भी इस फीचर का इस्तेमाल कर किया जा सकेगा।यह नया विकल्प शुरुआत में एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए लेटेस्ट फेसबुक एप के साथ उपलब्ध होगा। हालांकि, आईफोन यूजर्स को इस फीचर के लिए कुछ समय का इंतजार करना होगा। फेसबुक की लेटेस्ट एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप में आपको मोबाइल रिचार्ज का विकल्प मिल जाएगा।

 

अधिक देर तक बैठने से लिवर कैंसर का खतरा

अधिक देर तक बैठने से लिवर में ज्यादा फैट जमा हो जाता है। यह आगे चलकर लिवर कैंसर का एक बड़ा कारण बनता है। चीन में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। इसके अलावा मोटापा, मधुमेह और शराब लिवर के बड़े दुश्मन हैं। इससे लिवर कैंसर होने का खतरा ढाई गुणा बढ़ जाता है।इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बैलियरी साइंसेज (आईएलबीएस) के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति दिन में पांच घंटे से ज्यादा बैठता है और वह मधुमेह रोग से पीड़ित है तो उसमें फैटी लिवर होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं अगर कोई व्यक्ति मोटापे के साथ-साथ मधुमेह से भी पीड़ित है और शराब का भी सेवन करता है तो ऐसे लोगों में लिवर कैंसर होने का खतरा आम लोगों की तुलना में ढाई गुणा बढ़ जाता है। डॉ. सरीन ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में विश्व में कैंसर से होने वाली मौत में लिवर कैंसर का स्थान दूसरा है। डब्ल्यूएचओ का यह भी मानना है कि वर्ष 2030 तक कैंसर से होने वाली मौत के मामले में लिवर कैंसर पहले स्थान पर आ सकता है।

 

मिगेल डियाज़ कनेल होंगे क्यूबा के नए राष्ट्रपति

क्यूबा की संसद ने मिगेल डियाज़ कनेल को देश का नया नेता चुन लिया है। वे 86 वर्षीय राष्ट्रपति राउल कास्त्रो का स्थान लेंगे।कास्त्रो परिवार दशकों से क्यूबा की सत्ता पर क़ाबिज़ रहा है. राउल कास्त्रो ने साल 2006 में अपने बीमार भाई फ़िदेल कास्त्रो से सत्ता अपने हाथों में ली थी. क्यूबा की नेशनल असेंबली उनके नामांकन पर मतदान करेगी लेकिन डियाज़ का राष्ट्रपति बनना पक्का माना जा रहा है. राउल कास्त्रो पद छोड़ने के बाद भी क्यूबा की राजनीति में प्रभावशाली व्यक्ति बने रहेंगे. वे साल 2021 में कम्यूनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन के होने तक पार्टी के अध्यक्ष बने रहेंगे. हालांकि आज नेशनल असेंबली में मतदान होने के बाद वे राष्ट्रपति पद का भार औपचारिक तौर से डियाज़ को सौंप देंगे।

 

समाचार संक्षेप में

 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने हरियाणा और दिल्‍ली के मुख्‍य सचिवों को सोमवार को अदालत में पेश होने के लिए कहा है। दिल्‍ली में आपूर्ति के लिए पर्याप्‍त जल न मिलने की दिल्‍ली जलबोर्ड की शिकायत के बाद न्‍यायालय ने यह निर्देश दिया है। उच्‍चतम न्‍यायालय दिल्‍ली जलबोर्ड की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा है जिसमें आरोप लगाया गया है कि हरियाणा, दिल्‍ली को साढ़े चार सौ क्‍यूसेक के बजाय केवल 330 क्‍यूसेक जल की आपूर्ति कर रहा है।

आईपीएल क्रिकेट में आज मोहाली में किंग्‍स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला होगा। मैच रात आठ बजे से खेला जाएगा। आठ टीमों में कोलकाता नाइटराडटर्स पहले, सनराइजर्स हैदराबाद दूसरे, पंजाब तीसरे, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स चौथे और राजस्‍थान रॉयल्‍स पांचवें स्‍थान पर है।

अमरीका ने कहा है कि वह रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग का दायरा बढ़ाने के साथ-साथ समूचे क्षेत्र में भारत के बढ़ते संबंधों का समर्थन करता है। समाचार एजेंसी पी टी आई के साथ वाशिंगटन में दक्षिण और मध्‍य एशिया मामलों की प्रधान उप सहायक सचिव सुश्री एलिस वेल्‍स ने कहा कि अमरीका और भारत के बीच महत्‍वपूर्ण भागीदारी, कानून के शासन, आवाजाही की आजादी लोकतांत्रिक मूल्‍यों और स्‍वतंत्र तथा निष्‍पक्ष व्‍यापार की प्रतिबद्धता पर मजबूती से टिकी हुई है।

सऊदी अरब ने 35 वर्ष से अधिक समय बाद अपने पहले सिनेमा की शुरुआत की है। वहां की रूढि़वादी राजशाही ने अपने उदारीकरण नीति के तहत सिनेमा पर लगा प्रतिबंध पिछले वर्ष हटा लिया था। अमरीकी कंपनी ए.एम.सी एन्‍टरटेनमेंट को सिनेमाघर के लिए लाइसेंस दिया गया है। कंपनी के कार्यकारी प्रमुख एडम एरोन ने कहा है कि लोगों को कल पहला शो दिखाने के लिए टिकटों की बिक्री आज से शुरू हो गई है।

मध्‍य प्रदेश को फिल्‍मों के लिए सबसे अनुकूल राज्‍य घोषित किया गया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन मई को राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार समारोह के दौरान फिल्‍म निर्माण में अनुकूल माहौल उपलब्‍ध कराने वाले राज्‍यों को भी पुरस्‍कृत करेंगे। उत्‍तराखंड को फिल्‍म निर्माण में अनुकूल माहौल देने के उसके प्रयासों के लिए विशेष उल्‍लेख प्रमाण पत्र दिया जायेगा।

 

खबरी दुनिया

 

देशबंधु की सुर्खी है-पीठ पर वार करने वालों के लिए सर्जिकल स्ट्राइक, भारतीय समुदाय के दो हजार लोगों के सवालों का दिया जवाब। हिंदुस्तान का शीर्षक है, रेप जैसे मामलों पर सियासत ठीक नहीं, ब्रिटेन से माल्या के प्रत्यपर्ण का मुद्दा भी उठाया।

देश में नकदी की कमी पर इकॉनॉमिक टाइम्स का कहना है कि एक लाख करोड़ रुपए के कैशबैक में लगेंगे कम से कम दो हफ्ते, अतिरिक्त नोट छापने में दो से छह हफ्ते लगेंगे। जनसत्ता लिखता है, नकदी संकट पर पीएमओ ने की बैठक, आरबीआई ने कहा हालात में सुधार।

विधि आयोग की रिपोर्ट के हवाले से दैनिक जागरण लिखता है-भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई है सरकारी संस्था, जनता को देना होगा जवाब। देश के अन्य खेल संघ आते हैं सूचना अधिकार कानून के दायरे में।

अमर उजाला की अहम खबर है-शिक्षा माफिया पर चार महीने में लगाम लगाएगी सरकार। हर साल जनता के आठ से दस हजार करोड़ रुपए बचेंगे। फीस-यूनिफार्म, फर्जी डिग्री और नकल माफिया पर नकेल, तीन हजार दो सौ पचास करोड़ रुपए का है पुस्तक माफिया कारोबार।

हिंदुस्तान की सुर्खी है-एससी-एसटी और ओबीसी छात्रों को मिलेगा सस्ता खाद्यान्न। सरकार के इस फैसले से पूरे देश में छात्रावास, अनाथालय, नारी निकेतन और वृद्धाश्रम में रहने वाले एक करोड़ लोगों को सस्ते दर पर गेंहू और चावल उपलब्ध होगा।

दैनिक जागरण की सुर्खी है-कुपोषण से जंग की बैठक, नहीं पहुंचे सीएम और मंत्री। पोषण अभियान की राष्ट्रीय परिषद की पहली बैठक में अधिकारियों को भेज पूरी कर ली अपनी जिम्मेदारी।

नवभारत टाइम्स की खबर है- रिटर्न में इनकम छिपाई तो होगा केस, कंपनी भी करेगी कार्रवाई। ऑटोमेटिक सिस्टम तुरंत पकड़ लेगा गड़बड़ी।

अमर उजाला के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से शुरू होगी देश की अर्थव्यवस्था दोगुनी करने की योजना। व्यापक जिला योजना के तहत हर जिले की विकास दर तीन प्रतिशत बढ़ेगी।

 

राजस्थान समाचार

 

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री पीपी चौधरी गुरूवार से वेस्टइंडीज के दौरे पर
जयुपर, 19 अप्रैल। केन्द्रीय विधि और न्याय, कार्पोरेट कार्य राज्य मंत्री श्री पीपी चौधरी गुरूवार को सेन्ट विनसेन्ट, ग्रेनेडिंस और बारबडोस (वेस्टइंडीज) के 10 दिन के दौरे पर रवाना हो रहे हैं। भारत सरकार ने विश्व के 193 देशों के साथ संपर्क के लिए वृहद संपर्क योजना कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के अधीन केन्द्रीय मंत्री श्री पी पी चौधरी विभिन्न देशों का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय इस बृहद संपर्क योजना के सभी पक्षों का समन्वय कर रहा है। इस योजना का समापन 15 मई 2018 को होगा।श्री पीपी चौधरी उक्त देशों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ प्रतिनिधि मंडल और मंत्री स्तर की वार्ताओं में भाग लेंगे। इसके अतरिक्त वे दौरे के दौरान सम्बद्ध राष्ट्रों में वहां के सामुदायिक कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे और वहां रह रहे भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे।

 

सीएम हैल्पलाईन के प्रकरणों का शीघ्रता से निस्तारण करे
जयपुर, 19 अप्रेल। मुख्यमंत्री हैल्पलाईन पर दर्ज प्रकरणाें का समय पर निस्तारण करने के संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) डॉ. प्रवीण कुमार की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्टे्रट में बैठक आयोजित हुई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री हैल्पलाईन पर दर्ज प्रकरणों का शीघ्रता से निस्तारण सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करे, इसमें कोताही नहीं बरतें। सभी विभागों के अधिकारियों को इस कार्य को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये गये ताकि उनके विभाग में दर्ज प्रकरणाें का निस्तारण कर लोगों को राहत दी जा सके। बैठक में संबंधित विभागाें के अधिकारी उपस्थित थे।

 

20 अपैल, 2018

 

 

मासूम बच्चियों के साथ हो रही निर्मम घटनाएं शर्मनाक: राष्ट्रपति कोविंद

कटरा में श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय का आज छठा दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया । समारोह का शुभारंभ करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि ये विश्वविद्यालय लगातार आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा दे रहा है। वो इस बात से भी काफी संतुष्ट दिखे कि इस विश्वविद्यालय में 24 राज्यों के छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें यहां 21वीं सदी का मिनी इंडिया दिखाई दे रहा है।राष्ट्रपति ने इस अवसर पर मासूम बच्चियों के साथ हो रही निर्मम घटनाओं की निंदा करते हुए उन्हें शर्मनाक बताया और चिंता जताई कि आजादी के 70 साल बाद भी हमारा समाज किस दिशा में जा रहा है।

 

मजदूरों के पंजीकरण के लिए विशेष कार्ययोजना: श्रम मंत्री

भवन निर्माण और उससे जुड़े कामकाज मे कार्य करने वाले मजदूरों के कल्याण के लिए सरकार एक ठोस रणनीति तैयार कर रही है। 19 मार्च को सर्वोच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद मंत्रालय बीओसीडब्लू के तहत संगृहित राशि को खर्च करने के लिए एक माडल स्कीम तैयार कर रहा है। इसी सिलसिले में नई दिल्ली में 18 अप्रेल को देश के विभिन्न राज्यों के श्रम मंत्रियों की मौजूदगी में एक सम्मेलन बुलाया गया। इस मौके पर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार मज़दूरों के पंजीकरण के लिए एक विशेष कार्ययोजना तैयार की जा रही है और सैस कलैक्शन को दुरूस्त करने मजदूर हित में खर्च करने पर जोर दिया जाएगा। सम्मेलन में आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों के श्रम मंत्रियों ने अपने विचार रखे जिसमें उन्होंने संगृहित राशि के खर्च करने के तरीकों में संशोधन करने की मांग रखी ।

 

ब्रिटेन में पीएम नरेंद्र मोदी ने भगवान बसवेश्वर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए

ब्रिटेन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बसवेश्वर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। लिंगायत समुदाय के महान संत भगवान बसवेश्वर की मूर्ति लंदन में अलबर्ट इम्बैंकमेंट गार्डन में स्थित है।इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों सहित क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा हुई।पीएम मोदी अपने ब्रिटेन यात्रा को दौरान न केवल ब्रिटेन के साथ आपसी रिश्तों को नये शिखर पर ले जाने के लिए वार्ताएं करेंगे बल्कि राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों के सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। लंदन में पीएम की यात्रा के दौरान इस बार भारतीय समुदाय के लोगों के साथ संवाद का एक अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया है । बुधवार को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का शीर्षक है ''भारत की बात, सबके साथ''।

 

कुलभूषण जाधव की सुरक्षा के लिए भारत प्रतिबद्ध

भारत ने कुलभूषण जाधव मामले में अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय में दूसरी लिखित दलील दायर की है। विदेश मन्त्रालय ने कहा है कि अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के इस वर्ष 17 जनवरी के आदेश की मद्देनजर भारत ने न्यायालय में जवाब दाखिल कर दिया है। मन्त्रालय ने कहा है कि वह कुलभूषण जाधव के अधिकारों की सुरक्षा के लिए सभी संभव प्रयास करने को प्रतिबद्ध है। भारत ने इस मामले में 1963 की वियना संधि के प्रावधानों का पाकिस्तान द्वारा उल्लंघन किये जाने के लिए पिछले वर्ष 8 मई को न्यायालय में पहली बार अपील की थी। न्यायालय ने पिछले वर्ष 18 मई को भारत के अनुरोध पर विचार करते हुए आदेश दिया था कि पाकिस्तान सैनिक अदालत के मुकदमे में कुलभूषण को दी गई फांसी की सजा पर अमल न करे।

 

अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच उच्चस्तरीय बातचीत

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत शुरु की। ट्रंप ने साथ ही कहा कि यह बातचीत "उच्च स्तर" पर हुई और इसका नतीजा बेहद अच्छा होने की उम्मीद जताई।अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पुष्टि की है कि अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच उच्च स्तरीय बातचीत चल रह है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम-जोंग-उन के साथ बैठक के लिए पांच स्थानों पर विचार किया जा रहा है। अमेरिका के मनोनित विदेश मंत्री माइक पोंपिओ ने इस्टर सप्ताह के दौरान उत्तर कोरिया का गुप्त दौरा किया था और अमरीका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता के बीच ऐतिहासिक शिखर बैठक आयोजित करने के लिए उत्तर कोरिया के नेताओं के साथ बैठक की थी।

 

सरकार एटीएम में नकदी की उपलब्धता के लिए कदम उठा रही

पिछले कुछ महीनों में देश के कुछ राज्यों से नकदी की कमी की खबरों के बीच केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने समीक्षा बैठक बुलाई। सरकार ने आश्वस्त किया है कि मुद्रा की आपूर्ति में कमी नहीं होगी और अगर मांग अधिक होगी, तो भी सरकार नोटों की आपूर्ति करेगी। वहीं सरकार एटीएम में नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रही है। देश के कई हिस्सों में बैंक एटीएम में नकदी की समस्या को लेकर मंगलवार को केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने समीक्षा बैठक बुलाई। दिल्ली में वित्त मंत्रालय में हुई इस बैठक में जेटली ने देश के कई हिस्सों में बैंक एटीएम में पैसा नहीं होने से आम लोगों को हो रही परेशानियों को लेकर बात की। जेटली के साथ आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग सहित वित्त मंत्रालय के तमाम वरिष्ठ अधिकारी, आरबीआई के प्रतिनिधि मौजूद थे। एटीएम में नकदी की कमी के बारे में वित्त मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए कहा है कि "भारतीय रिजर्व बैंक के साथ भारत सरकार ने इस असामान्य मांग को पूरा करने के लिए सभी कदम उठाए हैं। हमारे पास नोटों का पर्याप्त भंडार था जिसका उपयोग अब तक पैदा असाधारण मांग को पूरा करने के लिए किया गया है। सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रही है कि सारे एटीएम नकद के साथ काम करें। सरकार यह भी आश्वस्त करना चाहती है कि अधिक मांग होने की स्थिति में भी मुद्रा की आपूर्ति में कमी नहीं होगी।

 

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश का निधन

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला और जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश की पत्नी बारबरा बुश का मंगलवार को निधन हो गया. बारबरा बुश की सेहत काफी समय से खराब थी और उन्होंने अपने आखिरी समय में मेडिकल उपचार लेने से इनकार कर दिया था. परिवार के प्रवक्ता ने बताया कि वह अपने आखिरी पल कम्फर्ट केयर में बिताना चाहती थीं.प्रवक्ता जिम मैकग्राथ के मुताबिक बारबरा की देखभाल ह्यूस्टन में उनके घर पर ही की जा रही थी. उन्होंने तय कर लिया था कि अब वह अस्पताल नहीं जाना चाहती हैं. कुछ समय से उन्हें ऑक्सीजन दिया जा रहा था.हालांकि इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई कि बारबरा को क्या बीमारी थी? लेकिन उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती करवाया जा चुका था. बारबरा के आखिरी पलों में उनके पति पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश, उनकी बेटी डोरो, बेटा मारविन और नील भी उनके साथ ही थे. बारबरा और जॉर्ज के विवाह को 73 वर्ष पूरे हो चुके थे. बारबरा और जॉर्ज के इंतने लंबे समय के वैवाहिक रिश्ते को अमेरिका में एक महान कपल के तौर पर देखा जाता है.

 

पश्चिम बंगाल में कई जिलों में भीषण तूफान से 15 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में कोलकाता और अन्‍य जिलों में कल आए भारी तूफान नोर वेस्‍टर से 15 लोगों की मौत हो गई और 50 घायल हो गये।पुलिस ने बताया कि कोलकाता में 7, हावड़ा में 6, बांकुरा और हुबली जिलों में एक एक व्‍यक्ति की मौत हुई है।मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने मुख्‍य सचिव को स्थिति का जायजा लेने और तूफान से हुई मौतों तथा नुकसान पर एक रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया है।

 

समाचार संक्षेप में

 

केन्‍द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि देश में कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए नीतियां व्‍यवहारिक होनी चाहिएं। वे नई दिल्‍ली में आज पोषण अभियान के तहत भारत की पोषण चुनौतियों पर राष्‍ट्रीय परिषद की पहली बैठक को संबोधित कर रहे थे।इस अवसर पर आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि आजादी के इतने वर्षों बाद भी बच्‍चों में कुपोषण की समस्‍या का कोई औचित्य नही है।

सरकार ने जिला योजना बनाने का फैसला किया है ताकि जिलों की वृद्धि दर में तीन प्रतिशत तक की वृद्धि की जा सके। केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि जिला स्‍तर पर वृद्धि दर में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी से, अर्थव्‍यवस्‍था की विकास दर का लक्ष्‍य हासिल करना सुनिश्चित हो सकेगा। इसे पहले छह जिलों में शुरू किया जायेगा।

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने अपना दो दिन का चुनाव अभियान आज बैंगलुरू में शुरू किया। उन्‍होंने बारहवीं शताब्‍दी के समाज सुधारक भगवान बासवेश्‍वर की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाई। इस अवसर पर भाजपा के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार बी एस येदियुरप्‍पा और केन्‍द्रीय संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार भी मौजूद थे।

कर्नाटका में चुनाव प्रचार ने गति प‍कड़ी है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी 29 से अपना प्रचार अभियान शुरू करने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार वे 16 से ज्‍यादा सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे। इस बीच मुख्‍यमंत्री सिद्धरमैया चामुंडेश्‍वरी क्षेत्र में प्रचार अभियान कर रहे हैं।


.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 12वीं सदी के दार्शनिक और समाज सुधारक स्‍वामी बसवेश्‍वर को उनकी जयंती पर श्रद्धाजंलि अर्पित की है। श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा कि भगवान बसवेश्‍वर का इतिहास और संस्‍कृति में विशिष्‍ट स्‍थान है। सामाजिक एकता, भाईचारे तथा दया और करूणा के उनके सिद्धांत हमेशा लोगों को प्रेरणा देते रहेंगे।

मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की 22वीं राष्‍ट्रीय कांग्रेस आज हैदराबाद में शुरू हुई। पांच दिन का यह सम्‍मेलन तेलंगाना के वयोवृद्ध स्‍वतंत्रता सेनानी मल्‍लू स्‍वराज्‍यम द्वारा पार्टी ध्‍वज के अनावरण के साथ शुरू हुआ।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अक्षय तृतीया के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि ये दिन सबके जीवन में सुख और समृद्धि लाएगा। प्रधानमंत्री ने परशुराम जयंती पर भी शुभकामनाएं दी हैं।


खबरी दुनिया

 

हिन्‍दुस्‍तान ने बताया है कि 13 दिन में पांच गुना ज्‍यादा नोट निकले, इतनी ही तेजी से छपाई शुरू। पत्र ने सरकार के इस बयान को भी दिया है कि तीन दिन में हो जाएंगे हालात सामान्‍य।

 

इकनोमिक टाइम्‍स ने सरकार के इस बयान को दिया है कि डिमांड अचानक बढ़ गई, कैश तो काफी है।

रक्षा सहयोग मजबूत करेंगे भारत और स्‍वीडन जनसत्‍ता ने इसे प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि स्‍टॉकहोम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और स्‍वीडन के प्रधानमंत्री स्‍टीफन लॉफवेन के बीच शिखर वार्ता नवोन्‍मेष भागीदारी पर भी सहमति।

पदोन्‍नति में आरक्षण देने के लिए अध्‍यादेश ला सकती है सरकार शीर्षक से दैनिक जागरण ने लिखा है कि केन्‍द्र सरकार इस मुद्दे को लेकर बेहद गंभीर है।

खरबों के मालिक भी ले रहे पूर्व सांसद पेंशन राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है। पत्र ने लिखा है- पेंशन आवेदन करने वालों में राहुल बजाज, नवीन जिंदल और अभिनेता धर्मेन्द्र शामिल हैं।

हमारे लिए अच्‍छी खबर शीर्षक से दैनिक भास्‍कर ने लिखा है कि गोआ और मुंबई की तर्ज पर दिल्‍ली में भी पुलिस बनाएगी ग्रीन कॉरिडोर। पत्र ने लिखा है- रेड लाइट जाम और भीड़ में अब नहीं फंसेगी एम्‍बुलेंस, रूट होगा क्‍लीयर।

वैज्ञानिकों ने गलती से बनाया ऐसा एंजाइम जो प्‍लास्टिक को खाकर खत्‍म कर देगा दैनिक भास्‍कर ने इसे ब्रिटिश वैज्ञानिकों की कामयाबी बताते हुए लिखा है कि प्रदूषण पर लगेगी लगाम।

राष्‍ट्रमण्‍डल खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली युवा निशानेबाज मनु थापर को चरखी दादरी में सम्‍मान देने बुलाया और एस पी के आने पर आयोजकों ने कुर्सी खाली करवा कर मनु को जमीन पर बिठाया, इसे नवभारत टाइम्‍स ने सचित्र दिया है।

 

राजस्थान समाचार

 

चित्तौड़गढ़ में जनसंवाद हमने हर वर्ग के हित में उठाए कदम - मुख्यमंत्री
जयपुर, 18 अप्रैल। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि हमने प्रदेश के हर वर्ग के हित में कदम उठाए हैं। पिछले साढ़े 4 साल में प्रदेश में जितने विकास कार्य हुए हैं उतने 50 साल में नहीं हुए। उन्होंने कहा कि 30 लाख किसानों का करीब 10 हजार करोड़ का कर्ज माफ करने जैसे ऎतिहासिक कार्य राज्य सरकार ने किए हैं। श्रीमती राजे बुधवार को चित्तौड़गढ़ के नगर परिषद सभागार में चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र के जनसंवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि लघु एवं सीमान्त कृषकों के अलावा दूसरे किसानों के भी कृषि जोत अनुपात में ऋण माफ किए जा रहे हैं। प्रदेश में पहली बार कृषक ऋण राहत आयोग गठित हुआ है। जो किसानों की समस्याएं सुनकर उन्हें राहत प्रदान करेगा। प्रदेश में पहले किसानों की दुर्घटना में मौत पर महज 50 हजार रुपए का क्लेम मिलता था, जिसे राज्य सरकार ने बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दिया है।

 

अधिकारिता मंत्री ने मदरामपुरा में किया सामुदायिक भवन शिलान्यास
जयपुर, 18 अप्रैल। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने बुधवार को सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र स्थित मदरामपुरा में विधायक कोटे से 10 लाख रूपए लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन का विधिवत शिलान्यास किया। मंत्री डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। टूटी सड़कों की मरम्मत एवं पानी की पुरानी पाइपलाइनों को बदलने के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष कार्य किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस विधानसभा क्षेत्र में गत पांच साल में करोड़ों रुपए की लागत के निर्माण कार्य कराए हैं। इस अवसर पर सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र के मंडल अध्यक्ष श्री रवि माथुर, जनक सिंह सहित मदरामपुरा कॉलोनी के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

भगवान परशुराम के पैनोरमा का मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास
जयपुर, 18 अप्रैल। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने देश में पहली बार बनने वाले भगवान श्री परशुराम के पैनोरमा का परशुराम जयन्ती के अवसर पर शिलान्यास किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि राजस्थान के इतिहास में आज का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा क्योंकि आज परशुराम जयन्ती पर भगवान परशुराम की तपोस्थली मातृकुण्डिया में इस पैनोरमा का शिलान्यास हुआ है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि अब हर वर्ष भगवान श्री परशुराम की जयन्ती पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। श्रीमती राजे बुधवार को चित्तौड़गढ़ जिले के मातृ कुण्डिया में 1 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से बनने वाले भगवान श्री परशुराम पैनोरमा के शिलान्यास के बाद विशाल जनसमूह को सम्बोधित कर रही थीं। भगवान परशुराम के पैनोरमा के शिलान्यास में सभी समाज के प्रतिनिधियों ने एक-एक ईंट अपने समाज की ओर से रखी। मुख्यमंत्री ने इस कदम को 36 की 36 कौम का साथ और हर वर्ग का विकास की भावना बताया।

 

19 अपैल, 2018

 

 

स्वीडन के प्रधानमंत्री ने किया पीएम मोदी का स्वागत

तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम, प्रोटोकॉल तोड़ते हुए स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने एयरपोर्ट पर की पीएम मोदी की अगवानी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी विदेश यात्रा के पहले चरण में कल स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुँचे। प्रोटोकॉल तोड़ते हुए हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने की। प्रधानमंत्री के होटल पहुंचने पर वहां बड़ी संख्या में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने गाड़ी से उतर लोगों के पास पहुंचे तो उनका उत्साह देखने लायक था। पीएम ने लोगों से हाथ मिलाया तो लोगों ने भारत माता और मोदी मोदी के जयकारे लगाए।

 

मक्का मस्जिद विस्फोट मामला में सभी आरोपी बरी

2007 का मक्का मस्जिद विस्फोट मामला को विशेष अदालत ने किया ख़ारिज, सुबूतों के अभाव में सभी आरोपी बरी, भाजपा ने कहा, भगवा आतंकवाद के कांग्रेस के झूठ का हुआ पर्दाफ़ाश।हैदराबाद की मक्का मस्जिद में साल 2007 में हुए विस्फोट के मामले में एनआईए की अदालत ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया है। नामपल्ली की विशेष अदालत ने सुबूतों के अभाव में मामला ख़ारिज कर दिया और सभी आरोप रद्द कर दिये। इस मामले में स्वामी असीमानांद समेत 5 लोगों को आरोपी बनाया गया था। गौरतलब है कि मक्का मस्जिद विस्फोट में नौ लोगों की मौत हो गई थी और बाद में हुई हिंसा के दौरान गोलाबारी में पांच लोगों की मौत हुई थी।

 

विश्व बैंक ने 2018 में भारत की विकास दर 7.3 %का लगाया अनुमान

देश के आर्थिक क्षेत्र के अच्छी खबर। विश्व बैंक ने इस साल भारत की विकास दर 7.3 प्रतिशत और 2019 और 2020 के लिए 7.5 प्रतिशत रहने का लगाया अनुमान। रिपोर्ट के मुताबिक भारत को वैश्विक वृद्धि में आए सुधार का लाभ उठाने के लिए निवेश और नियात पर देना होगा ज़ोर।विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में भारत की विकास दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। साथ ही बैंक ने वर्ष 2019 और 2020 में अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.5 फीसदी के स्तर पर पहुंचने का अनुमान जताया है। इस वैश्विक संस्था के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था विमुद्रीकरण और जीएसटी लागू करने के बाद विकास दर में आई अल्पकालिक गिरावट के दौर से उबर चुकी है। विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में भारत को वैश्विक वृद्धि का फायदा उठाने के लिए निवेश और निर्यात बढ़ाने का सुझाव दिया है। भारत के संदर्भ में रिपोर्ट में कहा गया है कि जीएसटी और विमुद्रीकरण लागू होने से भारत में आर्थिक गतिविधियाँ प्रभावित हुई थी

 

कर्नाटक चुनाव में भाजपा की 82 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 82 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। पिछले हफ्ते भाजपा ने 72 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी। इस सूची में 82 उम्मीदवारों के नाम हैं। इससे पहले पिछले सप्ताह पार्टी ने 72 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया था। खास बात ये है कि आज से नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू होगी। कर्नाटक की 224 सीटों के लिए एक ही चरण में 12 मई को मतदान होगा जबकि 15 मई को मतों की गिनती की जाएगी।


रेलवे घोटाला में लालू समेत 14 के खिलाफ आरोप पत्र दायर
आईआरसीटीसी में भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले में सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव समेत 14 अन्य के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। यह मामला आईआरसीटीसी के दो होटलों की देखरेख का ठेका एक निजी कंपनी को देने से जुड़ा है।सीबीआई की ओर से कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का नाम भी शामिल है। इस मामले में हाल ही में सीबीआई ने राबड़ी से पूछताछ की थी। यह मामला इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन द्वारा रांची और पुरी में चलाए जाने वाले दो होटलों की देखरेख का काम सुजाता होटल्स नाम की कंपनी को देने से जुड़ा है।

 

औद्योगिक विकास का योगी सरकार ने जताया संकल्प

बुंदेलखंड के बंजर इलाकों में कॉरिडोर का प्रस्ताव है. हालांकि इसका विस्तार कई जिलों में होगा जिसमें अलीगढ़, आगरा, झांसी, कानपुर, लखनऊ, और चित्रकूट शामिल हैं. कॉरिडोर में 200 अरब रुपये का निवेश होने की संभावना है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गलियारे में एमएसएमई और औद्योगिक इकाइयों से बात करके, केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश सरकार से बात करेगी कि किस प्रकार राज्य प्रस्तावित बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण और डिफेंस कॉरिडोर में समन्वय बनाया जा सकता है.इस मौके पर केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि बुंदेलखंड में विकास के लिए सरकार छोटे और बड़े उद्योगों की स्थापना कर रही है. इससे 20 लाख लोगों को प्रदेश में रोजगार मिल सकेगा.पीएम मोदी ने फरवरी में इन्वेस्टर्स समिट में देश में प्रस्तावित दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक यूपी में डेवेलप कराने का एलान किया था. इसका बड़ा हिस्सा बुंदेलखंड में आएगा. इस रक्षा औद्योगिक गलियारे में रक्षा उपकरणों का निर्माण शुरू हो जाने पर भारत की रक्षा क्षेत्र में दूसरे देशों पर निर्भरता कम होगी.

 

चार साल में 44 ज़िले हुए नक्सल प्रभाव से पूरी तरह मुक्त

नक्सली हिंसा के मोर्चे पर बड़ी ख़बर है. विकास कार्यों पर मोदी सरकार के जोर और सुरक्षाबलों के लगातार अभियान की वजह से देश के 44 जिले अब माओवादी हिंसा से प्रभावित नहीं हैं या फिर उनकी मौजूदगी न के बराबर है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक वाम चरमपंथ की हिंसा का भौगोलिक फैलाव बीते चार वर्ष में उल्लेखनीय ढंग से सिमटा है. सुरक्षा और विकास संबंधी उपायों की बहुमुखी रणनीति की वजह से माओवादी हिंसा ज्यादा प्रभावित जिलों की संख्या घटकर 30 ही रह गई है.दरअसल गृह मंत्रालय ने राज्यों को सुरक्षा संबंधी खर्च के आवंटन के लिए नक्सली हिंसा से प्रभावित राज्यों का नए सिरे से वर्गीकरण किया है. गृह मंत्रालय ने प्रभावित जिलों के निरीक्षण के लिए हाल में राज्यों के साथ व्यापक स्तर पर बातचीत की, ताकि बदलती जमीनी सच्चाई के मुताबिक बलों और संसाधनों की तैनाती की जा सके.

 

80 जीनों की हुई खोज, अवसाद के इलाज में मिलेगी मदद

ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किये गये इस अध्ययन से मानसिक बीमारियों से निपटने के लिए दवाओं को विकसित करने में मदद मिल सकती है. जर्नल नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक विश्वभर में दिव्यांगता का प्रमुख कारण अवसाद है.मानसिक आघात या तनाव जैसी जीवन की घटनाएं अवसाद की शुरूआत का कारण साबित हो सकती है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अन्य लोगों की तुलना में कुछ लोगों में इस तरह की हालत क्यों विकसित हो सकती है. वैज्ञानिकों ने यूके बायोबैंक के आंकड़ों का विश्लेषण किया। यूको बायोबैंक एक शोध स्रोत है जिसमें पांच लाख लोगों के लिए स्वास्थ्य और आनुवंशिक जानकारी शामिल थी. उन्होंने डीएनए के भागों की पहचान करने के लिए तीन लाख लोगों के आनुवंशिक कोड को स्कैन किया था जो कि अवसाद से जुड़े हो सकते है.

 

समाचार संक्षेप में

 

वस्‍तु और सेवा कर जी एस टी रिटर्न को सरल बनाने पर विचार करने के लिए बिहार के उप मुख्‍यमंत्री सुशील मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्री समूह की नई दिल्‍ली में कर विशेषज्ञ और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ बैठक चल रही है।
----------------
वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के निर्यातकों को कारोबार में डिजिटीकरण अपनाने की सुविधा जुटाने के लिए डिजिटल एफ आई ई ओ ग्‍लोबललिंकर की आज शुरूआत की। श्री प्रभु ने नई दिल्‍ली में इस वेबसाइट का उदघाटन करते हुए कहा कि इसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की परिकल्‍पना के कई पहलू शामिल किए गए हैं।
----------------
सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज नई दिल्‍ली में माल ढुलाई और भंडारण उद्योग की बीमा जरूरतों पर एक संयुक्‍त अध्‍ययन रिपोर्ट जारी की। इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि भारत तेजी से उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक है, लेकिन माल ढुलाई की लागत अब भी ऊंची हैं और इन्‍हें कम करने की जरूरत है।
----------------
केन्‍द्र ने उच्‍चतम न्‍यायालय को बताया है कि लोकपाल की नियुक्ति के लिए चयन समिति में प्रतिष्ठित न्‍यायविद् को शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है। न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की पीठ ने कहा कि ऐसी स्थिति में कोई आदेश पारित करना उचित नहीं होगा और उम्‍मीद है कि लोकपाल की नियुक्ति जल्‍द से जल्‍द की जायेगी।
----------------
खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि एन डी ए सरकार दलितों की हितैषी है। नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में श्री पासवान ने कहा कि देशभर में दलितों के सशक्तिकरण के लिए कई कदम उठाये गये हैं।
----------------
उत्तर प्रदेश में दो मंत्रियों सहित सभी तेरह उम्मीदवारों ने विधान परिषद की तेरह सीटों के द्विवार्षिक चुनाव के लिये नामांकन पत्र भरे हैं। इन सभी का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है, क्योंकि कल नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख समाप्त होने पर किसी अन्‍य उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल नहीं किया।
----------------
उधर, बिहार में जनता दल यूनाइटेड अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा भाजपा नेता और उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित ग्यारह उम्मीदवारों का राज्य विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव में निर्वाचित होना तय है।

खबरी दुनिया


जनसत्‍ता लिखता है - सब बरी, फैसले के बाद जज ने दिया इस्‍तीफा।

 

दैनिक जागरण की सुर्खी है - मक्‍का मस्जिद मामले में भी असीमानंद बरी।

 

राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है - 11 साल बाद फैसला, पांचों अभियुक्‍तों को छोड़ जज खुद दे गए इस्‍तीफा।

 

अमर उजाला ने बताया है - कोर्ट ने आरोप साबित नहीं होने के आधार पर दिया फैसला, मामले में दो आरोपी हैं फरार, एक की हो चुकी है हत्‍या।

राष्‍ट्रीय सहारा की पहली ख़बर है - मॉनसून समय पर आएगा, खुशहाली लाएगा। सामान्‍य बारिश 97 फीसदी रहने की संभावना।

 

इकनॉमिक टाइम्‍स की सुर्खी है - लहलहाएगी खेती, उबरेगी अर्थव्यवस्‍था।

 

दैनिक जागरण कहता है- इस साल झूम कर बरसेंगे बदरा।

 

राजस्‍थान पत्रिका ने भी मौसम विभाग का पूर्व अनुमान देते हुए लिखा है - इस बार मॉनसून तो अच्‍छा रहेगा, पर गर्मी भी तपाएगी।

कठुआ सामूहिक दुष्‍कर्म पीड़ि‍ता के परिवार और वकील को सुरक्षा देने का उच्‍चतम न्‍यायालय का जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार को निर्देश - अनेक अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर है।

 

दैनिक जागरण ने लिखा है - सुप्रीम कोर्ट ने पीड़ि‍ता के पिता की याचिका पर दिया आदेश।

 

दैनिक ट्रिब्‍यून के अनुसार - पीड़ि‍त परिवार ने कहा - केस चंडीगढ़ ट्रांसफर हो।

अमर उजाला ने गड़बड़झाला शीर्षक से उत्‍तर रेलवे में ट्रैकों की सुरक्षा का काम करने वाले कर्मचारियों के बारे में लिखा है - जिन पर है पटरियों की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी, वो कर रहे अफसरों के घरों में चाकरी।

वीर अर्जुन प्रथम पृष्‍ठ पर लिखता है - अमरनाथ गुफा में फिर गूंजेगा, हर हर महादेव।

 

 

राजस्थान समाचार

 

शेष बाल विवाह निषेध अभियान 30 जून तक
जयपुर 17 अप्रेल। जिला कलक्टर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला एवं सैशन न्यायाधीश न्यायालय ने बाल विवाह की रोकथाम के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि जिले में अक्षय तृतीया, पीपल पूर्णिमा एवं अन्य अवसरों पर होने वाले बाल विवाहों की प्रभावी रोकथाम के लिए बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत निरोधात्मक एवं दण्डात्मक प्रावधानों के तहत प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर एवं विधिक सेवा प्राधिकरण ने जयपुर जिला न्यायक्षेत्र स्थित समस्त बाल विवाह निषेध अधिकारी उपखण्ड मजिस्टे्रट व पुलिस अधिकारियों एवं तहसीलदारों को अधिनियम के तहत विधिक कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिये है। इन अबूझ सावों के मुहुर्त पर होने वाले बाल विवाहों के प्रभावी रोकथाम के लिए जिला मुख्यालय एवं तालुका समितियों में कन्ट्रोल रूम स्थापित कर 1 अप्रेल से 24 घण्टे क्रियाशील रखना है। उनका पता मय दूरभाष नम्बर की सूचना जिला कलक्टर एवं विधिक सेवा प्राधिकरण को प्रेषित करना है।
 

इन्द्रधनुष कार्यक्रम 23 अप्रेल को
जयपुर 17 अप्रेल। जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्टे्रट में ग्राम स्वराज अभियान इन्द्रधनुष कार्यक्रम के तहत आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम के तहत बच्चों एवं गर्भवती माताओं को अभियान चलाकर टीकाकरण करने के निर्देश दिये।जिला कलक्टर ने बताया कि यह अभियान जयपुर जिले में 19 गांवों में चलाया जायेगा। इस कार्यक्रम के तहत टीकाकरण से छूटे बच्चों को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण कर लाभान्वित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में आईसीडीएस के आंगनबाड़ी कार्यक्रताओं का सहयोग लिया जायेगा। इन्द्रधनुष अभियान के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सात ब्लोक बनाये गये है। जो यह कार्यकर्ता घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान से छूटे बच्चों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के साथ टीकाकरण भी करेंगे।जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि समय से पूर्व बच्चों का चिन्हित कर ले ताकि उनके बच्चों का लक्ष्य पूरा हो सके। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सा अधिकारी बच्चों के माता-पिता से सम्पर्क करना है। 23 अप्रेल को आयोजित शिविर में शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य अर्जित करना है।

 

18 अपैल, 2018

 

'

यूरोप के तीन देशों की यात्रा पर पीएम नरेंद्र मोदी

'भारत और स्वीडन मिलकर 17 अप्रैल को स्टॉकहोम में भारत-नोर्डिक सम्मेलन आयोजित करेंगे, जिसमें फिनलैंड, नार्वे, डेनमार्क और आइसलैंड के प्रधानमंत्री हिस्सा लेंगे. स्वच्छ प्रौद्योगिकी, पर्यावरण मुद्दों के समाधान, बंदरगाह आधुनिकीकरण, कोल्ड चेन, कौशल विकास और इनोवेशन में नोर्डिक देशों की ताकत का लोहा विश्व मान चुका है. नोर्डिक की ये क्षमताएं भारत को बदलने के हमारे विजन में सटीक बैठती है.''दरअसल ये पांचों देश सिर्फ तकनीकी तौर पर दुनिया के अग्रणी देश नहीं है, बल्कि हैप्पीनेस इंडेक्स में शीर्ष स्थान पर हैं. भारत इन देशों से बहुत कुछ हासिल करने की इच्छा रखता है. ये सम्मेलन भारत के लिए इसलिए भी खास है क्योंकि इससे पहले यह सम्‍मान केवल अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को मिला था. उनके कार्यकाल के दौरान इस तरह नोर्डिक देशों के प्रमुखों के साथ अमेरिका-नॉर्डिक शिखर सम्‍मेलन आयोजित हुआ था. उसके बाद इस तरह का आयोजन दूसरी बार हो रहा है. इस लिहाज से भारत के लिए यह बड़ा मौका है कि इस क्षेत्र के 5 राष्‍ट्रप्रमुखों के साथ पीएम मोदी की अलग से द्विपक्षीय बैठक होगी. यात्रा के दौरान पीएम मोदी स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफान ल्योव्हेन के साथ द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने पर बात करेंगे.

 

सरकार की जेम पोर्लट से जुड़े 98 हजार कारोबारी

5 लाख से ज्यादा प्रोडक्ट अपलोड अपलोड किए जा चुके हैं। सरकारी खरीद में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए गवर्नमेंट ई मार्केट पोर्टल तेजी से हो रहा है पापुलर।सरकार के साथ बिजनेस करना और आसान बनाने के लिए लॉन्‍च किए गए GEM (गर्वनमेंट ई-मार्केट) 3.0 पोर्टल तेजी से कारोबारियों की पसंद बनता जा रहा है। अब तक इस पोर्टल से 98 हजार कारोबारी जुड़ चुके हैं और 5 लाख से अधिक प्रोडक्‍ट्स अपलोड किए जा चुके हैं। सरकार ने GEM 3.0 पोर्टल में कई नई सुविधाएं शुरू की हैं, जिससे कारोबारियों को इस पोर्टल में रजिस्‍ट्रेशन कराने से लेकर बिजनेस बढ़ाने का मौका मिलेगा।GEM 3.0 पोर्टल में सरकारी खरीद को और ट्रांसपेरेंट बनाने के लिए सरकार अब कारोबारियों को वेंडर रेटिंग देगी। इससे अच्‍छी रेटिंग वाले कारोबारियों को सरकार के साथ बिजनेस करना आसान हो जाएगा। सबसे अच्‍छी रेटिंग वाले वेंडर को गुड परफॉरमेंस का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिससे उसे अधिेक से अधिक बिजनेस करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा वेंडर अपनी रेटिंग बढ़ाने के लिए उन प्‍वाइंट्स पर फोकस करेगा, जिन पर वह कमजोर है। इससे फर्जी और निष्क्रिय वेंडर्स सरकारी खरीद से बालहर हो जाएंगे और जेनुअन सेलर्स को अधिक बिजनेस मिलेगा।

 

IRNSS-1I की कक्षा ऊपर करने का अंतिम अभियान सफल रहा

इसरो ने आई.आर.एन.एस.एस-वन आई को ऊपरी कक्षा में स्थापित करने के लिए चौथा और अंतिम अभियान सफलतापूर्वक किया पूरा। आई.आर.एन.एस.एस-वन आई नाविक नौवहन उपग्रह समूह का आठंवां उपग्रह है।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानि इसरो ने दिशा सूचक उपग्रह आई.आर.एन.एस.एस-वन आई को उपरी कक्षा में स्थापित करने के लिए अंतिम अभियान सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया। इस अभियान का लक्ष्य उपग्रह को न्यूनतम 35 हजार तीन सौ 81 किलोमीटर और अधिकतम 35 हजार सात सौ 93 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित करना था। इस उपग्रह को पिछले गुरुवार को श्रीहरिकोटा से अंतरिक्ष यान पी एस एल वी - सी 41 के जरिए सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया था।

 

मॉनसून सामान्य रहने का मौसम विभाग का पूर्वानुमान

देश की अर्थव्यवस्था खासकर कृषि क्षेत्र और किसानों को मौसम विभाग की ओर से सोमवार को खुशखबरी मिली. किसानों को सकारात्मक संकेत देते हुए मौसम विभाग ने जून-सितंबर की अवधि के दौरान 'सामान्य' मॉनसून भविष्यवाणी की है. देश की $ 2 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था में मॉनसून सबसे महत्वपूर्ण सूत्र है. मौसम विभाग ने लंबे समय के औसत के आधार पर मॉनसून की बारिश 97% होने की संभावना जताई है.मॉनसून मई के मध्य में या जून के पहले सप्ताह में केरल पहुंचेगा. हालांकि, मौसम विभाग अगले महीने मॉनसून की शुरुआत का अनुमान लगाएगा.आईएमडी के मॉनसून पूर्वानुमान से एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में बेहतर खेती और आर्थिक विकास की संभावना बढ़ जाती है. भारत में आज भी आधे से अधिक कृषि भूमि पर पर्याप्त सिंचाई के संसाधनों की कमी है. ऐसे में अच्छे मॉनसून की उम्मीद किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला सकती है. आईएमडी के अनुसार, सामान्य वर्षा की संभावना 42 प्रतिशत और सामान्य से अच्छी वर्षा की संभावना 12 प्रतिशत है. इसका मतलब है कि देश में सामान्य वर्षा की अच्छी संभावनाएं हैं.

 

 

समाचार संक्षेप में

 

सेना कमांडरों का अर्द्धवार्षिक सम्‍मेलन आज नई दिल्‍ली में शुरू हो रहा है। रक्षा राज्‍य मंत्री सुभाष रामाराव भामरे सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। सेनाध्‍यक्ष विपिन रावत की अध्‍यक्षता में होने वाले सम्‍मेलन में सेना से जुड़े विशिष्‍ट मुद्दों और अन्य पहलुओं पर चर्चा होगी। उत्‍तरी सीमाओं पर क्षमता विकास की बुनियादी सुविधाओं में सुधार, सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण रेल मार्गों की समीक्षा, अस्‍त्र-शस्‍त्रों की कमी पूरी करने के लिए सीमित बजट का भरपूर उपयोग तथा सीमा सड़क संगठन की परियोजनों से जुड़े विषयों पर भी विचार-विमर्श हो सकता है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने आई.आर.एन.एस.एस.- वन आई दिशासूचक उपग्रह को कल रात चौथे और अंतिम प्रयास में सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया। तीसरा प्रयास शनिवार को किया गया था।भारतीय क्षेत्रीय दिशासूचक उपग्रह प्रणाली आई.आर. एन.एस.एस.- वन आई इस श्रृंखला का आठवां और अंतिम उपग्रह है। पूरी तरह स्वदेश में निर्मित इस दिशा सूचक उपग्रह से सही स्थिति की जानकारी मिल सकेगी। पी.एस.एल.वी.- सी 41 प्रक्षेपण यान से बृहस्पतिवार को यह उपग्रह श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया था।

सातवां होम एक्सपो इंडिया-2018 आज से ग्रेटर नोएडा के भारतीय प्रदर्शनी केंद्र और हाट में शुरू हो रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कपड़ा तथा सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी तीन दिन की इस प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगी।देश-विदेश के ग्राहक शीर्ष निर्माता और निर्यातक प्रदर्शनी में शामिल होंगे और उद्योगों से संबंधित विचार साझा करेंगे। प्रदर्शनी में नवीनतम डिजाइन के हस्‍तशिल्‍प और कलात्‍मक वस्‍तुएं प्रदर्शित की जाएंगी। 650 से अधिक भारतीय निर्यातक तीन श्रेणियों में अपने उत्‍पादों का प्रदर्शन करेंगे। इनमें घरेलू सामान और फर्नीचर के अलावा सजावट की वस्‍तुएं भी शामिल होंगी। होम एक्सपो इंडिया-2018 से सीधे आयात के लिए बड़े व्‍यापारिक सौदे होने की आशा है। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।
 

कांग्रेस ने कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के लिए कल अपने 218 उम्मीदवारों की सूची जारी की। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने निर्णय लिया है कि प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यकारी अध्यक्ष दिनेश गुंडुराव गांधीनगर से, प्रियांक खड़गे चितपुर से, आर.वी. देशपांडे हलियाल और के.जे.जॉर्ज सर्वांगना नगर सीटों से चुनाव लड़ेंगे।

भारतीय जनता पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की कल रात उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए कल नई दिल्‍ली में बैठक हुई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज और जेपी नड्डा सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया। भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए 72 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा पहले ही कर चुकी है।

बिहार में जनता दल युनाइटेड ने राज्‍य विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों के लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और दो अन्‍य लोगों के नामांकन की घोषणा की है। जनता दल युनाइटेड की बिहार इकाई के अध्‍यक्ष बशिष्‍ट नारायण सिंह ने बताया कि दो युवा नेताओं रामेश्‍वर महतो और खालिद अनवर को भी विधान परिषद के लिए उम्‍मीदवार बनाया गया है।

भाजपा ने बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्‍वास्‍थ्‍यमंत्री मंगल पांडेय तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान को नामित किया है जबकि कांग्रेस ने प्रेमचन्‍द मिश्रा को एकमात्र उम्‍मीदवार घोषित किया है। आज नामांकन का अंतिम दिन है। राज्‍य विधानसभा की 11 सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा।

झारखंड में 34 स्‍थानीय निकायों के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। पांच नगर निगमों, 16 नगर परिषदों और 13 नगर पंचायतों के चुनाव के लिए आज सवेरे सात बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम पांच बजे तक चलेगा। चार हजार 600 से अधिक उम्‍मीदवार मैदान में है।

 

खबरी दुनिया

 

कल सम्‍पन्‍न हुए राष्‍ट्रमंडल खेलों की खबर को सभी अखबारों ने पहली खबर बनाते हुए सचित्र दिया है। दैनिक भास्‍कर के अनुसार भारत का 88 साल के इतिहास में तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है - विदेशी धरती पर पहली बार हम तीसरे स्‍थान पर रहे। हिन्‍दुस्‍तान ने इसे खिलाडि़यों का 26 कैरेट प्रदर्शन बताया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की स्‍वीडन और ब्रिटेन यात्रा पर जनसत्‍ता ने लिखा है - नॉर्डिक देशों के दौरे में कारोबार बढ़ाने पर होगी बातचीत। दैनिक जागरण ने लिखा है - ब्रिटेन में होगा पीएम का अभूतपूर्व स्‍वागत।

पाकिस्‍तान में सिख श्रद्धालुओं को उच्‍चायुक्‍त से मिलने से रोकने के मुद्दे पर भारत ने पाकिस्‍तान से कड़ा ऐतराज जताया-जनसत्‍ता सहित लगभग सभी अखबारों में है। दैनिक जागरण ने इसे सिख श्रद्धालुओं के साथ पाकिस्‍तान की नापाक हरकत बताया है।

दैनिक भास्‍कर ने सेनाप्रमुख जनरल विपिन रावत के इस बयान को प्रमुखता दी है -कश्‍मीर घाटी में युवा जल्‍द ही समझ जाएंगे कि बंदूक से कुछ नहीं मिलने वाला। उधर अमर उजाला कि खब़र है विभिन्‍न अतंर्राष्‍ट्रीय मंचों पर आतंकवाद को लेकर खरी-खोटी सुनने के बाद पाकिस्‍तानी सेना के तेवर ढीले- पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख बाजवा ने की भारत से बातचीत की पैरवी।

बेटियों को न्‍याय और दुष्‍कर्मियों को फांसी की मांग को लेकर दिल्‍ली समेत दस से ज्‍यादा शहरों में लोग सड़कों पर उतरे। हिन्‍दुस्‍तान की पहली खब़र है। पत्र ने लिखा है देशभर में निर्भया जैसा गुस्‍सा। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - सोशल मीडिया पर भी गुस्‍से का जमकर इज़हार।

केन्‍द्रीय गृह सचिव का यह बयान कि सरकार की नीतियों से हार रहा है नक्‍सलवाद। 44 जिलों में खत्‍म हुआ माओंवादियों का आतंक - दैनिक जागरण के बॉक्‍स में है।

दैनिक भास्‍कर की खास खबर है - ड्रोन से दवा और खून की डिलीवरी वाली दुनिया की पहली सेवा, रवांडा में 15 महीने में चार हजार उड़ानों के जरिए पहुंचाया एक लाख लीटर खून

 

राजस्थान समाचार

 

मुख्यमंत्री का चार दिवसीय दौरा
चित्तौड़गढ़ जिले को मिली कई सौगातें

जयपुर, 16 अप्रैल। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने चित्तौड़गढ़ जिले के अपने चार दिवसीय दौरे के दूसरे दिन जिले के लोगों को कई बड़ी सौगातें दी। श्रीमती राजे ने बड़गांव बांध की नहरों की मरम्मत एवं बांध के लिए 35 करोड़ रूपए की मंजूरी दी। इस बांध से चित्तौड़गढ़ जिले के 30 एवं उदयपुर जिले के 7 गांवों में सिंचाई होती है। महाविद्यालय का नामकरण सुभाष चन्द्र बोस के नाम पर मुख्यमंत्री ने राजकीय महाविद्यालय कपासन का नामकरण सुभाष चन्द्र बोस के नाम पर करने की घोषणा भी की। श्रीमती राजे ने कपासन विधानसभा क्षेत्र में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मण्डफिया, बानसेन एवं आकोला में जीव विज्ञान विषय शुरू करने की भी घोषणा की।

उदयपुर संभाग के 299 स्कूलों में खुलेगी साइंस लैब
मुख्यमंत्री ने उदयपुर संभाग के 299 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में साइंस लैब खोलने एवं वहां उपकरण उपलब्ध कराने के लिए जनजाति क्षेत्रिय विकास विभाग एवं डिस्टि्रक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट के मद से कार्य कराने की भी घोषणा की। इनमें चित्तौड़गढ़ के 33, डूंगरपुर के 89, बांसवाड़ा के 84, उदयपुर के 59, राजसमंद के 18 एवं प्रतापगढ़ जिले के 16 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में साइंस लैब एवं उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

 

सहाकारी उपभोक्ता भण्डार की चार दवा वितरण दुकाने कुर्क
जयपुर, 16 अप्रेल। जयपुर तहसीलदार ने सोमवार को सहकारी उपभोक्ता भण्डार की चार दवा वितरण दुकानों को कुर्क किया।जयपुर तहसीलदार श्री सुरेश शर्मा ने बताया कि श्रम न्यायालय, जयपुर संख्या एक प्रकरण संख्या 82/1999 में पारित निर्णय के क्रम में महिला चिकित्सालय सांगानेरी गेट स्थित महिला होलसेल सहकारी उपभोक्ता भंडार लिमिटेड के दवा वितरण केंद्र के काउंटर नं. 1,2,3,4 की दुकानों को बंद हालत में तहसीलदार जयपुर व लालसिंह भू अभिलेख निरीक्षक शक्तिसिंह पटवारी ने मौके पर कुर्क किया। उन्होंने बताया कि आगामी 15 दिन में इन चारों दुकानों को नीलाम करके बाकीदार से बकाया राशि वसूल की जायेगी।
 

पट्टा अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 38 पंचायती राज संस्थाओं को दिया जायेगा पुरस्कार
जयपुर 16 अप्रेल। पं0 दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा अभियान 2017 में अग्रणी रहने वाली 38 पंचायती राज स्ांस्थाओं को 18 अपै्रल 2018 को आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया जावेगा।पंचायती राज विभाग के शासन सचिव श्री नवीन महाजन ने बताया कि 18 अपै्रल 2018 को रवीन्द्र मंच जयपुर में राज्य स्तरीय पुरस्कार समारोह आयोजित किया जायेगा, जिसमें पं0 दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा अभियान के दौरान प्रदेश में उत्कृृष्ट कार्य करने वाली 3 जिला परिषद, 10 पंचायत समितियों 25 ग्राम पंचायतों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा।

17 अपैल, 2018

 

 पाकिस्‍तान गए तीर्थ यात्रियों पर पाकिस्‍तान से कड़ा विरोध

पाकिस्‍तान गये भारतीय तीर्थयात्रियों को भारत के राजनयिकों से मिलने पर रोक लगाने के पाकिस्‍तान के फैसले पर भारत ने कड़ा विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार ऐसा राजनयिक व्‍यवहार विएना संधि और धार्मिक स्‍थलों पर आने-जाने संबंधी द्विपक्षीय समझौते का स्‍पष्‍ट उल्‍लंघन है।धार्मिक स्‍थलों पर आने-जाने के आपसी समझौते के तहत लगभग एक हजार 8 सौ सिख यात्रियों का जत्‍था पाकिस्‍तान गया है। सामान्‍य परम्‍परा के अनुसार तीर्थ यात्रियों की मदद के लिए भारतीय उच्‍चायोग का दल लगाया जाता है, लेकिन इस वर्ष उच्‍चायोग के दल को भारतीय सिख तीर्थ यात्रियों से सम्‍पर्क नहीं करने दिया गया। ये तीर्थयात्री 12 अप्रैल को वाघा रेलवे स्‍टेशन पहुंचे थे। उच्‍चायोग के दल को कल गुरूद्वारा पंजा साहिब के भीतर तीर्थयात्रियों से मिलने नहीं जाने दिया गया, हांलाकि उनका कार्यक्रम तय था।
 

ई-वे बिल प्रणाली पांच राज्यों में लागू

राज्यों के बीच माल परिवहन के लिए ई-वे बिल प्रणाली पांच राज्यों आंध्रप्रदेश, गुजरात, केरल, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में आज से हुई लागू। इससे इन राज्यों में व्यापार और उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा ।राज्यों के बीच माल परिवहन के लिए ई-वे बिल प्रणाली आंध्रप्रदेश, गुजरात, केरल, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में आज से लागू हो गई है। वित्त मंत्रालय के अनुसार इससे इन राज्यों में व्यापार और उद्योगों को सुविधा होगी और पूरे देश में एक समान ई-वे बिल प्रणाली में मदद मिलेगी। मंत्रालय ने व्यापार और उद्योगों तथा ट्रासंपोर्टरों से ई-वे बिल पोर्टल पर पंजीकरण कराने को कहा है। मंत्रालय ने कहा कि इस महीने की पहली तारीख से लागू ई-वे बिल प्रणाली के तहत अब तक 63 लाख से अधिक ई-बिल जारी किये जा चुके हैं।

 

प्रधानमंत्री स्‍वीडन और ब्रिटेन की पांच दिन की यात्रा पर  
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्‍वीडन और ब्रिटेन की पांच दिन की यात्रा पर  रवाना होंगे। उनकी यात्रा का उद्देश्‍य व्‍यापार और निवेश तथा अन्‍य प्रमुख क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाना है। पहले चरण में श्री मोदी कल रात स्‍टॉकहोम पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मंगलवार को पहले भारत-नॉर्डिक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। नॉर्डिक देशों में स्‍वीडन, नॉर्वे, फिनलैंड, डेनमॉर्क और आइसलैंड शामिल हैं।लंदन में श्री मोदी बुधवार और वृहस्‍पतिवार को होने वाले राष्‍ट्रमंडल देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों और शासनाध्‍यक्षों की बैठक में शामिल होंगे। श्री मोदी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे से बुधवार को आपसी हित के मुद्दों पर बातचीत करेंगे।प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को कुछ समय बर्लिन में रूकेंगे और जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल के साथ आपसी हित तथा क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

 

यूको बैंक घोटाला में बैंक के पूर्व सीएमडी समेत कई अधिकारियों पर केस दर्ज़

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने यूको बैंक के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अरुण कौल समेत 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इन पांचों पर 621 करोड़ रुपये के फर्जी ऋण देने का आरोप है, जिसके कारण बैंक को 737 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.सीबीआई ने शनिवार को दिल्ली और मुंबई में 10 स्थानों पर छापे मारे. सीबीआई ने इरा इंजीनियरिंग इंफ्रा इंडिया लिमिटेड, कंपनी के सीएमडी, दो सीए और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है. आरोप है कि इन लोगों ने आपराधिक साजिश रचकर यूको बैंक के साथ धोखाधड़ी की और बैंक ऋण की राशि में हेर-फेर की.कोलकाता स्थित बैंक में 2010 और 2015 के बीच सीएमडी रहे अरुण कौल ने आरोपी कंपनी को ऋण लेने में कथित रूप से मदद की थी.

 

संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस का प्रस्ताव खारिज

संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिका और उसके सहयोगी देशों द्वारा सीरिया पर हवाई हमले की भर्त्सना के लिए लाए गए रूस के प्रस्ताव को नहीं मिला समर्थन. अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने ऐसे और हमलों की दी चेतावनी.अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में कहा है कि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को रोकने के लिए ज़रूरत पड़ने पर अमेरिका दोबारा हमले करने के लिए तैयार है. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा कि इस सैन्य कार्रवाई से अमेरिका का संदेश साफ़ है कि अमेरिका, असद सरकार को रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करने देगा. अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ऐसे और हमलों की चेतावनी दी.इस बीच रूस, सीरिया के ख़िलाफ़ अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के मिसाइल हमलों की भर्त्सना करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समर्थन नहीं जुटा पाया. रूसी राजदूत ने कहा कि सीरिया में मिसाइल हमले करके अंतरराष्ट्रीय क़ानून का घोर उल्लंघन किया गया है. वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने इस पूरे घटनाक्रम को 'ख़तरनाक हालात' बताते हुए संयम बरतने की अपील की है.

 

कठुआ दुष्‍कर्म मामले के आरोपियों की गिरफ्तारी के बारे में नाराजगी : BJP
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के खिलाफ कर्नाटक कांग्रेस नेता दिनेश गुंडूराव की अपमानजनक टिप्‍पणी के विरोध में, कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं ने राज्‍यव्‍यापी प्रदर्शन किया है। भाजपा विधायक सी टी रवि ने श्री योगी के खिलाफ अमर्यादित बयान की निंदा करते हुए कांग्रेस से माफी मांगने की मांग की है।हमारे संवाददाता ने बताया है कि जनता दल-एस के अध्‍यक्ष एच डी कुमारस्‍वामी ने चामुंडेश्‍वरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार किया, जहां से मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया के भी चुनाव लड़ने की संभावना है।कांग्रेस सूत्रो के अनुसार पार्टी के उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट आज दिल्‍ली में तीन बजे निकलेगी। बीजेपी और जेडीएस ने अपनी पहली लिस्‍ट की घोषणा कर दी है। कांग्रेस अगर आज अपना पहला लिस्‍ट प्रकट करता है तो कई मत क्षेत्रों में तीन तरफा संघर्ष आरंभ हो जाएगा। राज्‍य की प्रमुख पार्टियों में टिकट न मिलने की वजह से प्रत्‍याशी नाराज हुये है। कल कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष वी.आर.सुदर्शन ने अपनी नाराजगी प्रकट करते हुए इस्‍तीफा दे दिया था।

 

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की बेटियों का बेहतरीन प्रदर्शन

गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के आखिरी दिन की शुरुआत में भारत को दोहरी खुशी मिली. बैडमिंटन के महिला एकल वर्ग में साइना नेहवाल ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में उन्होंने अपनी ही देश की पीवी सिंधु को बेहद कड़े मुकाबले में 21-18 और 23-21 से हराकर जीत दर्ज की.पहला गेम सिर्फ 22 मिनट तक चला तो दूसरा गेम खत्म होने में 34 मिनट लगे. इस दौरान दोनों ही खिलाड़ियों के बीच एक-एक पॉइंट के लिए जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. कॉमनवेल्थ गेम्स में साइना नेहवाल का यह दूसरा गोल्ड मेडल है. ऐसा करने वाली वह भारत की पहली महिला शटलर हैं. इससे पहले उन्होंने दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 में गोल्ड मेडल जीता था.

 

खबरी दुनिया

 

आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत और देश में डेढ लाख आरोग्य केंद्र बनाए जाने के प्रधानमंत्री मोदी की घोषणा को हिन्दुस्तान और राष्ट्रीय सहारा ने मुख पृष्ठ पर दिया है।

 

देशबंधु ने लिखा है-पांच लाख तक का इलाज का खर्च उठाएगी सरकार।

 

जनसत्ता ने प्रधानमंत्री की नक्सलियों से हथियार त्यागने की अपील को अहमियत दी है। प्रधानमंत्री ने कहा संविधान में अधिकारों का संरक्षण, हथियार उठाकर जिंदगी बर्बाद करने की जरूरत नहीं।

राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन भी आज सुर्खियों में है।

 

अमर उजाला की सुर्खी है- शानदार शनिवार, भारतीयों पर स्वर्ण बरसा।

 

देशबंधु लिखता है -आठ बार गूंजा राष्ट्रगान। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है-आधे से ज्यादा सोना हरियाणा का।

 

16 अपैल, 2018

 

 आयुष्मान भारत का शुभारंभ : P M

प्रधानमंत्री ने बीजापुर के जांगला में बने ग्रामीण बीपीओ का दौरा किया. उन्होंने वहां कर्मियों से मुलाकात की. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जांगला के स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र का भी शुभारंभ किया.पीएम मोदी ने प्रदर्शनी स्थल पर टैबलेट से लैस मॉडल के रूप में स्थापित आंगनबाड़ी कर्मियों के कामकाज को भी देखा. जांगला क्षेत्र के लिए एसबीआई की ब्रांच का भी उद्घाटन किया. इस इलाके में बैंकिंग सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में ये एक क़दम है. प्रधानमंत्री ने बीजापुर में विद्यार्थियों से लेकर खिलाड़ियों तक सभी से मुलाक़ात की. प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत को स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक बड़ा क़दम बताया.आयुष्मान भारत के तहत देश भर में वेलनेंस केंद्र बनेंगे और 2022 तक इनकी संख्या बढ़कर 1.5 लाख तक होगी.बीजापुर जांगला में प्रधानमंत्री मोदी ने आदिवासी बहुल उत्तर बस्तर इलाक़े में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. उन्होने आदिवासी समुदाय के लिए ख़ास वनधन योजना का शुभारंभ किया. जांगला में उत्तर बस्तर की जनता को दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर को जोड़ने वाली निर्मित रेल लाइन और यात्री ट्रेन की भी सौगात दी. इसके साथ ही उत्तर बस्तर भी वृहत रेल सेवा से जुड़ जाएगा. गौरतलब है कि बस्तर रेल नेटवर्क से तो जुड़ा है लेकिन यहां कभी नियमित रूप से यात्री रेल सेवा नहीं थी.

 

व्यक्ति नहीं संकल्प पुस्तक का विमोचन : उपराष्ट्रपति 

भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में बाबासाहेब अम्बेडकर पर एक लिखी गई एक किताब डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर: व्यक्ति नहीं संकल्प का विमोचन किया.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पुस्तक की पहली प्रति राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द को भेंट भी की. पुस्तक विमोचन का कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में आयोजन किया गया.इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि समाज में समानता सुनिश्चित करने और जाति व्यवस्था को खत्म करने के लिए बाबासाहेब के संदेश को लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि बाबासाहेब किसी जाति विशेष के नहीं बल्कि सभी के नेता थे.इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने डॉ अम्बेडकर पर लिखी इस किताब के प्रमुख अंशों का उल्लेख किया.

 

बाबासाहेब के विचारों को ध्यान में रखकर काम कर रही है सरकार: स्मृति ईरानी

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती के मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने नि:शुल्क अंत्योदय स्वास्थ्य शिविर कार्यक्रम में हिस्सा लिया. यह कार्यक्रम अमेठी संसदीय क्षेत्र के सलोन में आयोजित हुआ.इस मौके पर स्मृति ईरानी ने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार आने के बाद बाबासाहेब की सोच को आगे बढ़ाने का लगातार काम किया जा रहा है. देश को बाबासाहेब के देश के लिए किए गए योगदान के बारे में सबको जानकारी हो इसके लिए सरकार ने बड़े प्रयास किए हैं. इसको लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि बाबासाहेब वंचितों को आगे लाने का काम करते थे और इसी को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार भी काम कर रही है. बाबासाहेब की जयंती पर अमेठी में समरसता दिवस का आयोजन किया गया.

 

मुद्रास्फीति की दर घटकर हुई 4.28 फीसदी

महंगाई के मोर्चे पर लोगों को एक और राहत , मुद्रास्फीति की दर घटकर हुई 4.28 फीसदी , मार्च में पांच महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंची महंगाई ,सब्जियों के दाम हुए कम ,शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में महंगाई हुई कमी।महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी के लिए एक राहत की खबर है। मार्च महीने में सीपीआई आधारित महंगाई दर 4.44 फीसद से घटकर 4.28 फीसद पर आ गई है।ये पांच महीने का न्यूनतम स्तर है। मार्च महीने में ग्रामीण क्षेत्र की महंगाई दर 4.45 फीसद से घटकर 4.4 फीसद पर आ गई है। वहीं शहरी क्षेत्र की महंगाई दर 4.52 फीसद से घटकर 4.12 फीसद पर आ गई है। मार्च महीने के दौरान खाने पीने की चीजें भी सस्ती हुई हैं। मार्च महीने में खाद्य महंगाई 3.26 फीसद से घटकर 2.81 फीसद पर आ गई है।

 

अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस ने दमिश्‍क के निकट संयुक्‍त हवाई हमले शुरु

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि सीरिया पर अमरीका-ब्रिटेन और फ्रांस ने मिलकर कार्रवाई की है।अब से कुछ देर पहले श्री ट्रंप ने टेलीविजन पर अपने भाषण में कहा कि उन्होंने अपने देश के सशस्त्र बलों से सीरिया के तानाशाह बशर अल-असद के रासायनिक हथियार स्थलों पर सुनियोजित तरीकों से हमले शुरू करने के आदेश दिए हैं। श्री ट्रंप ने कहा कि इन हमलों से सीरिया सरकार द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्‍तेमाल पर अकुंश लगाया जा सकेगा।

 

20 स्वर्ण पदकों के साथ भारत तीसरे स्थान पर

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत ने आज तीन स्वर्ण पदक हासिल किेए, पदक तालिका में 20 स्वर्ण पदकों के साथ भारत तीसरे स्थान परएक बार फिर से देश का परचम लहराते हुए मुक्केबाज मैरीकॉम ने भारत को एक और गोल्ड दिला दिया है. मैरी कॉम ने 45-48 किलोग्राम भारवर्ग के स्पर्धा का स्वर्ण अपने नाम कर लिया है.इस दिग्गज मुक्केबाज ने फाइनल में इंग्लैंड की क्रिस्टिना को 5-0 से मात देकर पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक हासिल किया। राष्ट्रपति ने मैरी कॉम ने बधाई दी। वहीं गौरव सौलंकी ने 52 किलोग्राम में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। साथ ही 60 किलो भारवर्ग में मनीष कौशिक ने रजत पदक अपने नाम कियानिशानेबाजी में भी भारत ने आज स्वर्ण पर निशाना साधा। संजीव राजपूत ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में स्वर्ण पदक जीता, मुक्केबाज अमित पंघल ने 46-49 किग्रा वर्ग में रजत पदक हासिल किया। अमित पंघल ने फाइनल में इंग्लैंड के गलाला यफाइ से 1-3 से हार गए। पदक तालिका में 20 स्वर्ण पदकों के साथ भारत तीसरे स्थान पर है।

 

 

खबरी दुनिया

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह स्पष्‍ट संदेश कि बेटियों को इंसाफ मिलेगा, दोषी बख्‍शे नहीं जाएंगे जनसत्‍ता सहित लगभग सभी अखबारों में है।

 

 हिन्‍दुस्‍तान ने इसे बेटियों के हक के लिए चौतरफा सख्‍ती बताया। हाईकोर्ट की फटकार के बाद उन्‍नाव दुष्‍कर्म मामले में सीबीआई द्वारा विधायक की गिरफ्तारी की खबर अमर उजाला में है।

 

नवभारत टाइम्‍स की पहली खबर है- परी को इंसाफ का वायदा। पत्र ने आगे लिखा है- इंसाफ में रोड़ा अटकाने वालों पर बरसा कोर्ट। 

सरकार का यह फैसला कि अनुसूचित जाति और जनजाति एक्‍ट का सुप्रीमकोर्ट ने अगर फैसला नहीं बदला तो आयेगा अध्‍यादेश दैनिक जागरण सहित अधिकतर अखबारों में है। 

15 साल के युवा निशानेबाज अनीश का सबसे कम उम्र में स्‍वर्ण जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी बनने का गौरव अमर उजाला सहित सभी अखबारों में सचित्र है।

 

नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- खुद बोर्ड पेपर नहीं दिया, शूटिंग की प्रैक्टिस के लिए पिता ने वकालत छोड़ी।

दुनिया की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना का पहला वेलनेस सेंटर आज खुलेगा शीर्षक से दैनिक भास्‍कर ने लिखा है कि मोदी सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना आयुष्‍मान भारत के अंतर्गत आम्‍बेडकर जयन्‍ती के अवसर पर प्रधानमंत्री आज इसका शुभारंभ करेंगे।

दैनिक जागरण की चौंकाने वाली खबर है- भारत भी पानी पर डे जीरो के खतरे में। अर्ली वॉर्निंग सेटेलाइट सिस्‍टम के आधार पर वैज्ञानिकों ने किया आगाह। पत्र ने आगे लिखा है- मोरक्‍को, इराक और स्‍पेन भी जल्‍द ही जल संकट की तरफ।

65 वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार की घोषणा लगभग सभी अखबारों में है। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- विनोद खन्‍ना का दादा साहेब फालके, श्रीदेवी सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री। पत्र ने आगे बताया है-पुरस्‍कारों में क्षेत्रीय फिल्‍मों का जलवा। असमी फिल्‍म विलेज रॉकस्‍टार्स ने सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍स सहित चार पुरस्‍कार जीते।

 

15 अपैल, 2018

 

 

 

प्रधानमंत्री ने किया डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक का उद्घाटन

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के अलीपुर रोड पर डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक का उद्घाटन किया. 100 करोड़ रुपए की लागत से संविधान पुस्तक की आकृति में बना ये स्मारक है आधुनिक और बौद्ध शिल्पकारी की अद्भुत मिसाल।किताबनुमा बने इस म्यूजियम में अंबेडकर को 3-डी में तीन जगह लाइव सुन सकेंगे। इसमें डॉ. अंबेडकर की असली आवाज की मिक्सिंग की गई है। इसके अलावा, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में क्लास के लिए आते-जाते उनका 3डी मूवमेंट भी दिखाई देगा। स्मारक के अंदर कई डिजिटल स्क्रीन लगाई गईं हैं जिस पर लोग संविधान की पूरी किताब पढ़ सकते हैं। टच बटन दबाते ही इसका हर पन्ना पलटता जाएगा।बौद्ध शैली से बने म्यूजियम में मेडिटेशन सेंटर भी बनाया गया है। पीएम ने अलीपुर रोड तक जाने के लिए मेट्रो को चुना। उन्होंने लोक कल्याण मेट्रो मार्ग स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू की। इस दौरान उन्होंने रास्ते में पैसेंजर्स से मुलाकात की। कुछ लोगों के साथ सेल्फी भी ली।

 

सरकार दो रक्षा उद्योग गलियारे बनाएगी: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, रक्षा क्षेत्र में स्‍टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में खोले जाएंगे रक्षा नवाचार केन्‍द्र। तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में रक्षा उद्योग गलियारे के निर्माण के लिए दोहराई सरकार की प्रतिबद्ध। चेन्‍नई में रक्षा प्रदर्शनी के उद्घाटन में पीएम ने नीतिगत निर्णय नहीं लेने के लिए पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की आलोचना की।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि रक्षा क्षेत्र में स्‍टार्टअप को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पूरे देश में रक्षा नवाचार केन्‍द्र खोले जाएंगे। कल चेन्नई में रक्षा प्रदर्शनी के 10 वें संस्करण का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि शांति के लिए भारत की प्रतिबद्धता उतनी ही मजबूत है, जितनी कि देश की सीमा की रक्षा के लिए है। प्रधानमंत्री ने रक्षा क्षेत्र में पिछली यूपीए सरकार पर नीतिगत बाधा डालने का आरोप लगाया औऱ कहा कि इससे देश की सैन्य तैयारियां प्रभावित हुईं।

 

उन्‍नाव रेप केस के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर हिरासत में

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से दखल दिए जाने के बाद, उन्नाव बलात्कार मामले की जांच उत्तर प्रदेश सरकार ने सीबीआई को सौंपी। उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म मामले में आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को सीबीआई की टीम ने लखनऊ से हिरासत में लिया है। सेंगर को पूछताछ के लिए लखनऊ स्थित सीबीआई कार्यालय ले जाया गया है। इससे पहले कल उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से दखल दिए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले को जांच के लिए सीबीआई को सौंपा था। इस मामले में आरोपी विधायक के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। एसआईटी की रिपोर्ट मुख्यमंत्री के सामने पेश किए जाने के बाद इस मामले में कई अधिकारियों पर भी गाज गिरी है। सीबीआई पीड़िता के साथ बलात्कार और कस्टडी में हुई उसके पिता की मौत के मामले की भी जांच करेगी।

 

दिल्ली के 88% लोगों में है विटामीन D की कमी

अगर आप दिल्लीवासी हैं तो ये खबर आपके काम की भी है और आपको जगाने वाली भी है। दिल्ली की भागदौड़ में लोग अक्सर अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते और अनजाने में ही एक खराब लाइफस्टाइल बना लेते हैं। लेकिन अब थोड़ा सावाधान होने की जरूरत है।एसोसिएट चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) के सर्वे के मुताबिक दिल्ली में रह रहे करीब 88% लोगों के शरीर में विटामीन D की कमी है। सर्वे की मानें तो 10 में से 8 दिल्लीवासियों में विटामीन D की कमी है जिसकी वजह से लोगों में डिप्रेशन, मसल्स में दर्द, शरीर में उर्जा का स्तर कम होना(Low Energy),शरीर में ऐंठन की शिकायत रहती है। डराने वाली बात ये है कि लोग अभी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं और ना ही इसे लेकर सचेत हैं। सर्वे के मुताबिक विटमीन D के कम होने का मुख्य कारण है धूप में कम रहना और दिनभर एयर कंडिशनर (AC) में बैठे रहना। घंटों ऑफिस में बिताने के चलते लोग पूरे दिन एसी में बैठे रहते हैं।

 

देशभर में मनाया जा रहा है बैसाखी का त्यौहार

देशभर में बैसाखी का त्यौहार आज धूमधाम से मनाया जा रहा है. यह दिन किसानो के लिए बेहद खास माना जाता है। इस दिन वो अपनी पकी हुई फसल की कटाई की शुरुआत करते हैं और प्रकृति का धन्यवाद करते हैं. देशभर में इसे विभिन्न नामों से मनाया जाता है.बैसाखी नाम वैशाख से बना है। पंजाब और हरियाणा के किसान सर्दियों की फसल काट लेने के बाद नए साल की खुशियाँ मनाते हैं। इसीलिए बैसाखी पंजाब और आसपास के प्रदेशों का सबसे बड़ा त्योहार है। यह रबी की फसल के पकने की खुशी का प्रतीक है। इस दिन पंजाब का परंपरागत नृत्य भांगड़ा और गिद्दा किया जाता है।देश के उत्तर में पंजाब में इस दिन किसान अपनी फसल की कटाई की शुरुआत करते है. इस दिन किसानों द्वारा एक धन्यवाद दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिससे किसान, प्रचुर मात्रा में उपजी फसल के लिए ईश्वर का धन्यवाद करते हैं और भविष्य की समृद्धि के लिए भी प्रार्थना करते हैं। सिखों और पंजाबी हिंदुओं द्वारा फसल त्योहार मनाया जाता है। इस दिन सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना कर एकता का सन्देश दिया था. सिख समुदाय नगर कीर्तन का आयोजन करते हैं।

 

स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि महिलाओं की गरिमा सर्वोपरि

केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण तथा कपड़ा मंत्री श्रीमती स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि महिलाओं की गरिमा सर्वोपरि है और उन पर किसी को ऐसी टिप्‍पणी नहीं करनी चाहिए, जिससे उनके सम्‍मान को ठेस पहुंचे। श्रीमती ईरानी आज उत्‍तरप्रदेश के अमेठी में जिला अस्‍पताल में स्‍वास्‍थ्‍य जांच कार्यक्रम से इतर मीडिया से बातचीत कर रही थीं।स्‍वास्‍थ्‍य जांच कार्यक्रम के बारे में उन्‍होंने कहा कि सरकार लोगों के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सभी प्रयास कर रही है। लोगों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के वास्‍ते अमेठी में भावराव देवदास न्‍यास के साथ एक ज्ञापन समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गये।आप आश्‍वस्‍त रहिये, भावराव देवदास न्‍यास और किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज सतत आगामी 20 वर्षों तक इसी प्रकार से निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य चिकित्‍सा शिविर चलाते रहेंगे और जनता की सेवा में विलीन रहेंगे।
 

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2017 घोषित
असमी फीचर फिल्‍म विलेज रॉकस्‍टार और हिंदी फिल्‍म न्यूटन को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2017 की आज नई दिल्‍ली में घोषणा की गई।भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए दादा साहेब फालके पुरस्‍कार अभिनेता विनोद खन्‍ना को मरणोपंरात दिया जाएगा।श्रेष्‍ठ अभिनेत्री का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार श्रीदेवी को मरणोपरांत उनकी फिल्‍म मॉम के लिए दिया जाएगा। श्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार रिद्दी सेन और जयराज को उनकी मलयालम फिल्‍म भयानकम के लिए श्रेष्‍ठ निर्देशक के पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। फहाद फाजि़ल को फिल्‍म थोंडीमुथलम द्रिकशाक्शियम के लिए श्रेष्‍ठ सह-अभिनेता और दिव्‍या दत्‍ता को हिंदी फीचर फिल्‍म इराडा के लिए श्रेष्‍ठ सहअभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया जाएगा।भरपूर मनोरंजन के लिए बाहुबली - दो को सर्वश्रेष्‍ठ लोकप्रिय फिल्‍म को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के लिए चुना गया है
 

नवाज शरीफ अयोग्‍य घोषित
पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट ने बर्खास्‍त प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को किसी सार्वजनिक पद पर रहने के लिए आजीवन अयोग्‍य घोषित कर दिया है। आज एक महत्‍वपूर्ण फैसले में प्रधान न्‍यायाधीश साकिब निसार की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की पीठ ने फैसला सुनाया कि देश के संविधान के अनुच्‍छेद 62 (1) (एफ) के अंतर्गत उन्‍हें आजीवन अयोग्‍य घोषि‍त किया जाता है। इस अनुच्‍छेद में व्‍यवस्‍था है कि ऐसा व्‍यक्ति न तो चुनाव लड़ सकता है और न संसद सदस्‍य बन सकता है।इस फैसले के बाद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता जहांगीर तारीन अब कभी भी सार्वजनिक पद पर नहीं रह सकते।सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में पिछले वर्ष जुलाई में नवाज शरीफ को अयोग्‍य घोषित कर दिया था।

समाचार संक्षेप में

 

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि उनका मंत्रालय यौन अपराधों से बच्‍चों को बचाने संबंधी कानून पोक्‍सो में संशोधन लाना चाहता है। उनके अनुसार इस संशोधन में 12 वर्ष की आयु से कम के बच्‍चों के साथ दुष्‍कर्म पर मृत्‍यु दंड की व्‍यवस्‍था होगी। 

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने घोषणा की है कि उनकी सरकार नया कानून लाकर नाबालिगों के साथ दुष्कर्म के दोषियों के लिए मौत की सजा अनिवार्य करेगी। 

इस बीच दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने कठुआ सामूहिक दुष्‍कर्म की पीडि़ता की पहचान जाहिर करने पर कई मीडिया संस्‍थानों को नोटिस जारी किए हैं। न्‍यायालय ने पूछा है कि क्‍यों न उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कठुआ सामूहिक दुष्‍कर्म मामले में कठुआ और जम्‍मू कश्‍मीर बार एसोसिएशनों द्वारा हड़ताल के आह्वान पर एक अधिवक्‍ता से कहा है कि वे रिकार्ड सामने लाएं ताकि इस संबंध में न्‍यायिक दृष्टि से विचार किया जा सके।

 

राष्ट्रमंडल खेलों के 9वें दिन भारत के हिस्से में आए 3 गोल्ड

21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 9वें दिन रेसलिंग, निशानेबाजी और बॉक्सिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने दिखाया दम, तीन गोल्ड के साथ कई खिलाड़ियों ने किया पदकों पर कब्जा.21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 9वें दिन भी भारतीय पहलवानों का दमख़म देखने को मिला। पुरूषों के 65किलोग्राम भार वर्ग में बजरंग पूनिया ने वेल्स के केन चेरिग को पहले ही राउंड में चारों खाने चित कर 10--0 की बढ़त के साथ मुक़ाबले को अपने नाम किया।

 

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के नौवें दिन भारत के लिये एक और खुशखबरी, भारत ने अभी-अभी एक और स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। महिलाओँ की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में तेजस्विनी सावंत ने राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया है। जबकि इसी स्पर्धा में अंजुम मौद्गिल ने रजत पदक अपने नाम किया। इसके साथ भारत पदक तालिका में 15 स्वर्ण, 8 रजत और 10 कांस्य पदकों के साथ तीसरे स्थान काबिज है


निशानेबाजी में ही पुरुषों के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में भारत के अनिश कुमार और नीरज कुमार फाइनल में पहुंच गए हैं।

उधर, पुरुषों की कुश्ती के 65 किलोग्राम वर्ग में बजरंग और 97 किलोग्राम भारवर्ग में मौसम खत्री फाइनल में जगह बनाकर पदक अपने नाम पक्का कर लिया है।

पुरुषों के भालाफेंक में नीरज चोपड़ा और विपिन कसाना ने भी फाइनल में जगह बना ली है।

और उधर, टेबल टेनिस में पुरुषों के डबल्स में अचंता शरथ और गणेश संकरण की जोड़ी तथा हरमित देसाई और सनिल शेट्टी की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंच गई है।

वहीं, मिक्स्ड डबल्स में गणेश संकरण और मनिका बत्रा की जोड़ी ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

बैडमिंटन में अश्वनी पोन्नपा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी महिलाओं के डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गई है।

पुरुष हॉकी के पहले सेमीफाइनल में आज भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से जबकि दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला इंग्लैंड से होगा।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से

शांति जितना ही मजबूत है देश की सीमा की रक्षा का संकल्‍प--चेन्‍नई में रक्षा प्रदर्शनी के दौरान प्रधानमंत्री के संबोधन को दैनिक जागरण सहित कई अखबारों ने प्रमुखता दी है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार--प्रधानमंत्री ने भरोसा दिलाया है--लड़ाकू विमान खरीदने में दस साल नहीं लगाएंगे। जनसत्‍ता ने लिखा है - नई रक्षा खरीद और उत्‍पादन नीति की तैयारी, सरकारी उपक्रमों, विदेशी कंपनियों और निजी कंपनियों को रक्षा उत्‍पादन में बराबर का मौका दिए जाने पर विचार। 

उपवास में काम करते रहे मोदी और शाह। संसद के बजट सत्र में हुए गतिरोध के विरोध में कल प्रधानमंत्री सहित भाजपा नेताओं के उपवास की खबर भी पंजाब केसरी सहित कई अखबारों में है।

दैनिक भास्‍कर की प्रमुख खबर है-- दुष्‍कर्म के दो मामले जिसने देश को झकझोर दिया। कठुआ में लोग आगे बढ़े, उन्‍नाव में पुलिस पीछे हटी। दिल्‍ली में रात 12 बजे राहुल-प्रियंका का कैंडल मार्च।

अनुसूचित जाति-जनजाति अधिनियम पर फैसले से कमजोर पड़ा कानून। अमर उजाला लिखता है - केन्‍द्र सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय से कहा-फैसले के बाद लोगों में भ्रम फैल रहा, आदेश वापस लें।

हिन्‍दुस्‍तान के आर्थिक पृष्‍ठ की खबर है- स्‍टार्टअप को कर छूट मिलेगी, दस करोड़ रुपए तक निवेश पर टैक्‍स नहीं देना होगा।

 

 

राजस्थान समाचार

 

न्यायालय सहकारिता में सुनवाई के समय में बदलाव
जयपुर, 13 अप्रेल। सहकारिता विभाग ने एक आदेश जारी कर न्यायालय सहकारिता के समय में बदलाव किया है। आदेश के अनुसार न्यायालय, सहकारिता द्वारा राजस्थान सहकारी सोसायटी अधिनियम-2001 की धारा 104 एवं 107 के तहत दर्ज अपील व निगरानी के प्रकरणों की सुनवाई का समय 16 अप्रेल से 31 मई, 2018 तक प्रातः 11.00 बजे कर दिया गया है।इसी प्रकार न्यायालय रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां, राजस्थान द्वारा जारी आदेश के अनुसार उक्ति अवधि में विचाराधीन प्रकरणों में सुनवाई का समय प्रातः 11 बजे कर दिया गया है।

 

उपखण्ड आमेर क्षेत्र (ग्रामीण) में धारा 144 लागू
जयपुर, 13 अप्रेल। उपखण्ड मजिस्टे्रट आमेर श्री बलदेव राम धोजक ने एक आदेश जारी कर उपखण्ड आमेर क्षेत्र (ग्रामीण) में 12 अप्रेल की मध्यरात्रि से धारा 144 लागू की है। यह आदेश 15 अप्रेल की मध्यरात्रि तक प्रभावी रहेगा। उपखण्ड मजिस्टे्रट ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उपखण्ड क्षेत्र आमेर (ग्रामीण) में प्रतिबन्द लागू किये है। सभी नागरिकों को इस आदेश की पालना करने और अवहेलना नहीं करने के निर्देश दिये है। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति या व्यक्तियों पर भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के तहत अभियोग चलाये जा सकेंगे।

 

तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल प्रथम के 26 हजार पदों के लिए आवेदन आमंत्रित
जयपुर, 13 अप्रैल। प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा गैर अनुसूचित क्षेत्र (नॉन टीएसपी एरिया) तथा अनुसूचित क्षेत्र (टीएसपी एरिया) के लिए तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल प्रथम के 26 हजार पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती, 2018 के अन्तर्गत गैर अनुसूचित क्षेत्र (नॉन टीएसपी एरिया) हेतु तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल प्रथम के 20 हजार 497 पदों तथा अनुसूचित क्षेत्र (टीएसपी एरिया) हेतु तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल प्रथम के 5 हजार 503 पदों के लिए राजस्थान सरकार ने भर्ती विज्ञप्ति जारी की है। उन्होंने बताया कि इन पदोें के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 14 अप्रैल से 30 अप्रैल रात्रि 12.00 बजे तक कर सकते हैं।

 

14 अपैल, 2018

 

अडयार कैंसर संस्थान के हीरक जयंती समारोह में शामिल हुए P M

देश के दूसरे सबसे पुराने कैंसर इंस्टीट्यूट अड्यार कैंसर संस्थान को कई नई सुविधाओं की सौगात मिली है. गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में इन सुविधाओं का उद्घाटन किया। केंद्र देश में राज्य स्तर के 20 संस्थानों के साथ ही कैंसर इलाज के लिए 50 टेर्टरी केयर सेंटर स्थापित करने पर काम कर रही है. केंद्र ने टेर्टरी केयर सेंटर को 45 करोड़ तो राज्य स्तरीय संस्थान को 120 करोड़ रुपये की मदद देगा. उन्होंने बताया कि अब तक कैंसर के इलाज के लिए 15 राज्य संस्थान और 20 टेर्टरी केयर सेंटर को मंजूरी दी जा चुकी है. इसके अलावा नए एम्स टू पीएम स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले संस्थानों में ऑन्कोलॉजी विभाग की सुविधाएं बढ़ाने पर जोर हैइस दौरान पीएम मोदी ने एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रम आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार का पूरा जोर इस बात पर है कि स्वास्थ्य परेशानियों का बोझ किसी भी सूरत गरीब और आम लोगों पर ना पड़े. स्वयंसेवी संस्था WIA की तरफ से चेन्नई के अडयार में चलाया जा रहा कैंसर इंस्टीट्यूट भारत का दूसरा सबसे पुराना कैंसर अस्पताल है. पांच सौ से ज्यादा बिस्तरों वाले इस अस्पताल में दाखिल होने वाले 30 फीसदी मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाता है तो करीब अन्य 30 फीसदी मरीजों को काफी कम पैसा देना पड़ता है. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि केंद्र इस अस्पताल में और ज्यादा सुविधाएं जुटाने में मदद करेगी तो उन्होंने राज्य सरकार से संस्थान को हारसंभव मदद देने की अपील की.
 

 2018-19 में भारतीय विकास दर 7.3% रहने का अनुमान : एडीबी

एशियाई विकास बैंक का अनुमान है कि एक अप्रैल से शुरू हुए मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर सुधर कर 7.3 प्रतिशत जबकि अगले वित्त वर्ष 2019-20 में 7.6 प्रतिशत रहेगी।एशियाई विकास बैंक ने जताया है कि 1 अप्रैल से शुरू हुए मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर सुधर कर 7.3 प्रतिशत, जबकि अगले वित्त वर्ष 2019-20 में 7.6 प्रतिशत रहेगी। एशिया के विकास पर बैंक की जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 के विमुद्रीकरण के प्रभाव, 2017 में जीएसटी को लागू करने में सामंजस्‍य तथा कृषि के क्षेत्र में अपेक्षित वृद्धि नहीं होने से पिछले वित्‍तवर्ष में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था छह दशमलव छह प्रतिशत की दर से बढ़ी। बैंक का अनुमान है कि जीएसटी के कारण उत्पादन में वृद्धि और बैंकिंग के क्षेत्र में सुधार के कारण निवेश से आर्थिक विकास दर को गति मिलेगी।

 

पीएम मोदी समेत भाजपा सांसदो ने किया देशभर में उपवास

देश के अलग अलग हिस्से की ये तस्वीरें हैं बीजेपी के लोकतंत्र बचाओ अभियान के तहत विरोध प्रदर्शन की। संसद के बजट सत्र में विपक्ष खासकर कांग्रेस के रवैये के खिलाफ देश के अलग अलग हिस्सों में बीजेपी सांसदों और नेताओं ने विरोध व्यक्त किया। इस दौरान कुछ नेता उपवास पर थे तो कुछ ने धरने पर बैठकर विरोध जताया।बीजेपी के इस उपवास और विरोध प्रदर्शन की अगुवाई की खुद पीएम मोदी ने। पीएम ने सामान्य कामकाज करते हुए उपवास रखा। इस दौरान उन्होंने चेन्नई में डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन किया और कैंसर अस्पताल का दौरा किया । गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी आम दिनों की तरह कामकाज करते हुए उपवास पर रहे। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कर्नाटक धारवाड़ के हुबली में सांकेतिक धरने पर बैठे। बाद उन्होंने एक ब्लॉग के जरिए कांग्रेस पर जमकर हमला बोला उन्होंने कहा - जिस तरह से संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में कांग्रेस ने माहौल खराब किया और पूरे सत्र में बाधा पहुंचाई उसके लिए लोकतंत्र की जनता कभी माफ नहीं करेगी। विपक्ष का यह गैर जिम्मेदाराना रवैया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा गरीब कल्याण और देश के सर्वागीण विकास के प्रयास में अवरोध पैदा करने वाला है ।

 

उत्‍तरप्रदेश सरकार की उन्‍नाव दुष्‍कर्म मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश

उत्‍तरप्रदेश सरकार ने उन्‍नाव दुष्‍कर्म मामले और दुष्‍कर्म पीडि़ता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत की जांच केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सी बी आई से कराने की सिफारिश की है। इस बीच, पुलिस ने बाल यौन शोषण संरक्षण अधिनियम - पौक्‍सो के अन्‍तर्गत भाजपा विधायक कुलदीप सिंह पर दुष्‍कर्म का आरोप लगाया है। हालांकि राज्‍य पुलिस ने कहा है कि आरोपी विधायक को गिरफ्तार करने का फैसला सी बी आई करेगी। प्रदेश में गृह सचिव अरविंद कुमार ने आज बताया कि आरोपी विधायक के खिलाफ आई सी पी सी की धारा 363, 366, 376 और 506 के साथ ही पॉक्‍सो यानी लैंगिक अपराधों से बच्‍चों के संरक्षण अधिनियम 2012 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि मामले को केन्द्रीय जांच ब्‍यूरो को सौंपने का अनुरोध किये जाने की प्रक्रिया आज पूरी कल ली जायेगी। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने बताया कि बीच एस आई टी पूरे मामले की तब्‍तीस करने के साथ ही सबूत इकठ्ठा करने का काम जारी रखेगी। हालांकि आरोपी विधायक को गिरफ्तार करने का फैसला उपलब्‍ध सबूतों के आधार पर सी बी आई ही करेगी

 

इसरो के नैवीगेशन सैटेलाइट आईआरएनएसएस-1 आई का सफल प्रक्षेपण

इसरो द्वारा नैवीगेशन सेटेलाइट आईआरएनएसएस-1 आई का पीएसएलवी-सी4 1 के जरिए श्रीहरिकोटा से सफल प्रक्षेपण। इस भारतीय नौवहन उपग्रह से मैप तैयार करने, समय का सटीक पता लगाने, नैविगेशन की पूरी जानकारी, समुद्री नैविगेशन के अलावा सैन्य क्षेत्र में मदद मिलेगी।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने आज श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी41 आईआरएनएसएस-1 आई मिशन का सफल प्रक्षेपण किया। इस सैटेलाइट को पीएसएलवी-सी41 रॉकेट के जरिए सुबह 4 बजे बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के एफएलपी से लॉन्च किया गया. 1425 किलोग्राम वज़नी आईआरएनएसएस-1 आई सैटेलाइट 10 साल तक काम करेगा। IRNSS-1 I इसरो की नाविक प्रणाली का हिस्सा होगी। इस सैटेलाइट के जरिए मैप तैयार करने, समय का सटीक पता लगाने, नैविगेशन की पूरी जानकारी, समुद्री नैविगेशन के अलावा सैन्य क्षेत्र में मदद मिलेगी।

 

समाचार संक्षेप में 

कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल में अगले आदेश तक पंचायत चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। न्यायमूर्ति सुब्रत तालुकदार ने राज्‍य निर्वाचन आयोग से चुनाव प्रक्रिया पर सोमवार तक विस्‍तृत रिपोर्ट देने को कहा है। न्यायमूर्ति तालुकदार ने अदालत में गलतबयानी के लिए भारतीय जनता पार्टी पर पांच लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया है।

दिल्‍ली पुलिस ने सी बी एस ई के दसवीं कक्षा के गणित के प्रश्‍नपत्र लीक मामले में कथित रूप से शामिल एक महिला सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पत्रकारों से बातचीत में पुलिस संयुक्‍त आयुक्‍त आलोक कुमार ने बताया कि उनमें से एक हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में बैंक मैंनेजर और दूसरा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में प्रधान रोकडिया है।

केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी कल से दो दिन के दौरे पर उत्‍तर प्रदेश में अमेठी जा रही हैं। वहां वे कई कल्‍याण परियोजनाओं की शुरूआत करेंगी। श्रीमती ईरानी एक चिकित्‍सा शिविर तथा हालियापुर में गोमती नदी पर नवनिर्मित बांध का उद्घाटन भी करेंगी।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म मामले में न्यायालय की निगरानी में स्वतंत्र जांच कराने की जनहित याचिका पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया है। संभावना है कि न्यायालय कल दोपहर बाद इस याचिका पर अपना फैसला सुना सकता है। 

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने जम्‍मू कश्‍मीर के कठुआ में आठ वर्षीय लड़की के साथ दुष्‍कर्म और उसकी हत्‍या को अकल्‍पनीय बर्बरता करार दिया है। उन्‍होंने कहा है कि दोषी व्‍यक्ति बचकर नहीं जा सकते हैं। श्री गांधी ने इस घटना पर राजनीति करने की भी आलोचना की है।

जम्‍मू कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि कठुआ जिले में आठ वर्षीय बालिका के साथ दुष्‍कर्म और उसकी हत्‍या के मामले में न्‍याय किया जाएगा। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि इस मामले में उचित प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है और जांच तेजी से जारी है।
 

CWG 2018:

पदक तालिका में भारत 14 स्वर्ण, 7 रजत और 10 कांस्य

सुशील कुमार ने जीता गोल्, अवारे ने जीता गोल्ड, बबीता के नाम सिल्वर

मैच के शुरु में अवारे और ताकाशाही के बीच टक्कर कांटे की लग रही थी लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा अवारे का आत्मविश्वास भी बढ़ता गया. वो मैच के दौरान अपना पसंदीदी कैंची दाव लगाने की भी कोशिश करते रहे. लगातार अंक हासिल करते हुए वो एक बार घायल भी हुए लेकिन जल्द ही ख़ुद को संभाल दोबारा पिट में आए और अपने विरोधी को धूल चटाने लगे.राहुल ने आज सुबह दो मैच टेक्निकल श्रेष्ठता के आधार पर जीते थे यानि वो अपने विरोधियों से दस अंको की लीड लेकर जीते थे. दिन भर उनका फॉर्म ज़बरदस्त और शायद यही कारण है कि गोल्ड मेडल मुकाबले में उनके हौसले बुलंद थे. वहीं महिलाओं के 76 किलोग्राम मुकाबले में भारत की किरन ने कांस्य पदक जीता है. उन्होंने मॉरिशस की कटूसकिया परियाधवेन को हराया.

 

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को कुश्ती में काफी मेडल्स उम्मीद है। बबीता कुमारी, सुशील कुमार और राहुल अवारे ने इन उम्मीदों को और भी पुख्ता कर दिया है। तीनों ने ही फाइनल में जगह बनाकर कम से कम सिल्वर मेडल तो देश के लिए पक्का कर ही लिया है, हालांकि इन तीनों की ही नजर गोल्ड मेडल पर होगी। वहीं किरन ब्रॉन्ज मेडल के लिए दांव लगाएंगीं।कॉमनवेल्थ गेम्स के आठवें दिन की शुरुआत भारत के लिए काफी अच्छी रही। भारत की महिला पहलवान किरन ने 76 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है। इस तरह से भारत के खाते में कुश्ती में अभी तक तीन मेडल आ चुके हैं, एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज।

 

खबरी दुनिया

 जनसत्ता का कहना है - मुख्य न्यायाधीश को आबंटन का हक। हिंदुस्तान की सुर्खी है - मुख्य न्यायाधीश ही केस आवंटन में सुप्रीम। दैनिक भास्कर की टिप्पणी है - केसों का बंटवारा और बैंच गठित करना सीजेआई का विशेषाधिकार।

 

देशबंधु लिखता है -मुख्य न्यायाधीश खुद ही संस्था। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - चीफ जस्टिस पर नहीं कर सकते अविश्वास।

उत्तर प्रदेश में उन्नाव के भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर पर दुष्कर्म सहित अन्य आरोपों और पीड़िता के पिता की हत्या की जांच सीबीआई से कराने के निर्णय पर अमर उजाला की सुर्खी है - विधायक सेंगर पर दर्ज होगा रेप का मुकदमा - सीबीआई को जांच।

 

राष्ट्रीय सहारा का शीर्षक है - रेप कांड कटघरे में विधायक सेंगर। राजस्थान पत्रिका की टिप्पणी है - हाईकोर्ट ने लिया स्वतः संज्ञान। एसआईटी ने सौंपी जांच रिपोर्ट।

 

नवभारत टाइम्स लिखता है - उन्नाव पर बीजेपी के अंदर तनाव। अमित शाह ने पूछा - हालात संभल क्यों नहीं रहे?

जनसत्ता ने प्रधानमंत्री के इस बयान को अहमियत दी है - मुद्रा योजना से 11 करोड़ लोग हुए लाभान्वित।

 

राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है - पी.एम. बोले - सस्ते तेल के हम भी हकदार। बढ़ती तेल कीमतें रोक सकती हैं अर्थव्यवस्था की रफ्तार।

इकनॉमिक टाइम्स ने एशियाई विकास बैंक के हवाले से लिखा है - एशिया में भारत की जीडीपी ग्रोथ सबसे तेज़ रहेगी।

 

देशबंधु का शीर्षक है - भारत की विकास दर छह दशमलव सात प्रतिशत रहने का एडीबी का अनुमान।

अमरीकी कांग्रेस में फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग की सफाई पर हिंदुस्तान लिखता है - भारत के चुनाव में गड़बड़ी नहीं होने देंगे।

 

दैनिक जागरण ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के हवाले से लिखा है - ज़करबर्ग ने माफी मांगी। अब राहुल मांगें।

अमर उजाला ने महिलाओं और बच्चियों को सम्मान देने की अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की अपील पर सुर्खी दी है - बेटियों को पराया धन मानने की सोच बदलें।

 

राजस्थान समाचार

 

विभिन्न संवीक्षा परीक्षाओं के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित 
जयपुर, 12 अप्रेल। जिले में राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर द्वारा विभिन्न संवीक्षा परीक्षाओं का ऑन लाईन पद्धति से आयोजन 23 से 25 अप्रेल तक होगा। यह परीक्षाएं प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे एवं दोपहर 2 बजे से सांय 4 बजे तक दो सत्रों में आयोजित होगी। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टे्रट श्री सिद्धार्थ महाजन ने इन परीक्षाओं के सफल एवं सुचारू संचालन के लिए जिला कलक्टर कार्यालय के कमरा नम्बर 116 में एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है। जो 22 अप्रेल को प्रात 10 बजे से 5 बजे तक एवं 23 से 25 अप्रेल तक प्रातः 8 बजे से परीक्षा समाप्ति तक कार्य करेगा। नियंत्रण कक्ष के लिए श्री रितेश शर्मा, प्रोग्रामर को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 0141-2206699 होेंगे।

 

सीएम हैल्पलाईन के प्रकरणों का समयबद्ध रूप से निस्तारण करे
जयपुर, 12 अप्रेल। जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे सीएम हैल्पलाईन पर दर्ज होने वाले प्रकरणों के प्रति पूरी गंभीरता बरते और उनका समयबद्ध रूप से निस्तारण सुनिश्चित करे। जिला कलेक्टे्रट सभागार में गुरूवार को आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान श्री महाजन ने कहा कि सीएम हैल्पलाईन के प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा के लिए लगाए गए प्रभारी अधिकारी भी अपने स्तर पर विभागों की बैठक लेकर निस्तारण में तेजी लाये। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में सभी विभागों के प्रभारी नोडल अधिकारी आवश्यक रूप से मौजूद रहे, उनके अनुपस्थित रहने या अपनी जगह अधीनस्थों को भेजने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। जिला कलक्टर ने अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) डॉ. प्रवीण कुमार को सभी प्रभारी अधिकारियों की आगामी सप्ताह में दो चरणों में अलग अलग बैठक फिर बुलाने के भी निर्देेश दिये।बैठक में संबंधित विभागों के स्तर पर बकाया चल रहे प्रकरणों की संख्या पर बारी बारी से चर्चा की गई। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

जिला कलक्टर ने नगर निगम के अधीक्षण अभियन्ता को थमाई चार्जशीट
जयपुर, 12 अप्रेल। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (शहरी) के कार्यों के सम्पादन में लापरवाही एवं राजकीय कार्य के प्रति उदासीनता बरतने पर जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने नगर निगम, जयपुर के अधीक्षण अभियन्ता श्री मुकेश गुप्ता को चार्जशीट दी है।जिला कलक्टर श्री महाजन ने बताया श्री गुप्ता मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (शहरी) के नोडल अधिकारी है तथा उन्हाेंने अभी तक नगर निगम क्षेत्र के वाटर लोग्ड ऎरिया के तीन कार्यों के प्रस्ताव एवं तकनीकी एस्टीमेट प्रस्तुत नहींंे कि है, जिसके कारण स्वायत शासन विभाग द्वारा उनकी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी नहीं की जा सकी है। इसके अलावा उन्होंने जयपुर शहर में अभियान के द्वितीय चरण के तहत अनुमोदित रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर के समस्त प्रस्तावों को भी वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रस्तुत नहीं किया है।

 

13 अपैल, 2018

 

 ऊर्जा की कीमतों का निर्धारण तर्कसंगत और जिम्मेदारी पूर्ण तरीके से हो: पीएम
वैश्विक ऊर्जा मानचित्र में भारत की बढ़ती साख के बीच 16 वें अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा मंच का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। 16 वां आईईएफ पूरे विश्व के ऊर्जा मंत्रियों की सबसे बड़ी सभा है। उद्योग के नेता और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख इस सभा में भाग ले रहे हैं। इसमें वैश्विक ऊर्जा के भविष्य पर चर्चा हुयी। अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा मंच का मकसद अपने सदस्यों के बीच समान ऊर्जा हितों के बारे में अधिक से अधिक पारस्परिक समझ और जागरुकता को बढ़ावा देना है।प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा मंच को संबोधित करते हुए भविष्य के लिए ऊर्जा ज़रुरतों और सभी के लिए उपलब्धता पर ज़ोर दिया। प्रधानमंत्री ने ऊर्जा ख़पत के बढ़ते दायरे में इसके मूल्यों में स्थिरता और तक़नीक के ज़रिए साफ और स्वच्छ ऊर्जा की भी बात कही। प्रधानमंत्री ने सतत विकास के लिए ऊर्जा ज़रुरतों के चार स्तंभ बताए। उन्होंने वैश्विक परिदृश्य में बदलते पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

 

संसद गतिरोध के विरोध में प्रधानमंत्री रखेंगे एक दिन का उपवास
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को भारतीय जनता पार्टी के अन्य सांसदों के साथ दिनभर का उपवास करेंगे। ये उपवास लोकसभा और राज्यसभा में गतिरोध में कांग्रेस की भूमिका के विरोध में किया जाएगा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पार्टी अध्यक्ष अमित शाह हुबली में सांकेतिक धरने पर बैठेंगे। पार्टी के सभी सांसद अपने-अपने चुनाव क्षेत्रों में उपवास करेंगे।विपक्ष के रवैये के कारण इस बार बजट सत्र का दूसरा चरण पूरी तरह हंगामे की भेंट चढ गया । प्रधानमंत्री मोदी बजट सत्र न चल पाने से काफी निराश हैं । शुक्रवार को हुई बीजेपी संसदीय दल की बैठक में तय हुआ था कि 12 तारीख को विपक्ष के इस रवैये के विरोध में बीजेपी के सांसद पूरे देश में उपवास रखेंगे । खुद पीएम मोदी भी इस उपवास कार्यक्रम में शामिल होंगे । पीएम नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को अपने दैनिक कामकाज के साथ साथ उपवास पर रहेंगे। बीजेपी के तमाम सांसद भी देश भर में उपवास करेंगे। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह कर्नाटक के हुबली में सांकेतिक धरने पर बैठेंगे।

 

मुद्रा योजना लाभार्थियों के साथ पीएम मोदी ने की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली में एक समारोह में देश भर के सौ से अधिक मुद्रा योजना लाभार्थियों के साथ बातचीत की। मुद्रा योजना के लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री के साथ अपने सफलता की कहानियों के साझा किया।मुद्रा का पूरा नाम "माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड" है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना बिना गारंटी के आसान ऋण उपलब्ध करा कर युवाओं में उद्यमशीलता की भावना बढ़ाने की केन्द्र सरकार की एक प्रमुख पहल है।इस वर्ष 23 मार्च तक चार करोड़ 53 लाख से अधिक का ऋण स्वीकृत किया गया है। यह योजना 8 अप्रैल 2015 शुरू की गई थी जिसका मकसद गरीब और छोटे व्पापारियों को धन मुहैय्या कराना है जो कुछ करना चाहते हैं मगर पैसों की कमी से वो आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं।इसके अंतर्गत शिशु, किशोर और तरूण,तीन श्रेणियों में ऋण प्रदान किए जाते हैं। इस योजना में उन लोगों को भी शामिल किया गया है जो अपना नया व्यापार शुरू करने जा रहे हैं. इस योजना में आमदनी बढ़ाने संबंधी गतिविधियों के लिए दस लाख रूपए तक के सभी ऋण प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण के तौर पर विस्तारित किए जाते हैं।

 

राज्यों के साथ भेदभाव नहीं: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त आयोग में राज्यों के साथ भेदभाव की खबरों को किया खारिज़, कहा, पंद्रहवें वित्त आयोग के टर्म्स ऑफ रेफरेंस में बढ़ती जनसंख्या रोकने में अच्छा काम करने वाले राज्यों को मिल रहा है खास लाभ केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केरल सहित कुछ दक्षिणी राज्यों के इन आरोपों को खारिज कर दिया कि संसाधनों के वितरण में 15 वें वित्त आयोग देश के किसी क्षेत्र विशेष के साथ भेदभाव कर रहा है। जेटली ने एक बयान में कहा कि दक्षिणी राज्यों के साथ भेदभाव के बारे में अनावश्यक विवाद पैदा किया जा रहा है। पिछले वित्त आयोग की चर्चा करते हुए वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि अधिक आबादी वाले गरीब राज्यों में मूलभूत सुविधाओं में सुधार के लिए आयोग ने संसाधनों के आवंटन में उन्हें आवश्यक वरीयता दी थी।

 

फेसबुक के सीईओ की अमेरिकी कांग्रेस में पेशी

विवाद में घिरे फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की डेटा लीक मामले में अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष हुई पेशी, कहा रूस में कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा संग्रहीत करने की कोई जानकारी नहीं, अगर कैम्ब्रिज एनालिटिका के पास अभी भी डाटा है और उसने उसे नहीं हटाया है तो फेसबुक कर सकता है उसके खिलाफ़ कानूनी कार्रवाई विवादों में घिरे फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की डेटा लीक मामले में अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष पेशी हुई। उन्होंने कहा कि रूस में कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा संग्रहीत करने के बारे में उन्हें कोई विशिष्ट जानकारी नहीं है, अगर कैम्ब्रिज एनालिटिका के पास अभी भी डाटा है और उसने उसे नहीं हटाया है तो फेसबुक उसके खिलाफ़ कानूनी कार्रवाई कर सकता है। जकरबर्ग कल हाउस के सामने पेश होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनावी प्रक्रिया के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के उनके प्रचार अभियान से जुड़ी कंपनी, कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा 87 मिलियन यूजर्स की निजी जानकारी जुटाकर मतदान को प्रभावित करने की कोशिश के खुलासे के बाद वह पेशी के लिए तैयार हुए थे।

 

रक्षा उत्‍पादन केंद्र बनाने के लिएरक्षा मंत्री का आह्वान

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने भारत को रक्षा उत्‍पादन केंद्र बनाने के लिए सरकार और उद्योगों से एक साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया है। चेन्‍नई में रक्षा प्रदर्शनी के अवसर पर संवाददाता सम्‍मेलन में श्रीमती सीतारामन ने आज कहा कि सरकार रक्षा क्षेत्र में निजी और सार्वजनिक उपक्रमों को बढ़ावा देने में सहायक हो सकती है।समय की मांग है कि उद्योगजगत और सरकार मिल-बैठकर भावी नीति तय करें। क्‍योंकि मौजूदा सरकार उद्योगजगत को सुनना चाहती है, उसे समझना चाहती है और समस्‍याओं का समाधान करना चाहती है।श्रीमती सीतारामन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल चेन्‍नई के निकट तिरूवदनाई में आयोजित रक्षा प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

 

प्रतिरोपण के लिए अंग राज्य से बाहर भेजने के मामले की जांच के आदेश

गोवा के एक निजी अस्पताल में मस्तिष्क मृत व्यक्ति के अंग निकाले जाने और अंग को प्रतिरोपण के लिए मुंबई भेजे जाने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने जांच के आदेश दिए हैं। गोवा के एक निजी अस्पताल में मस्तिष्क मृत व्यक्ति के अंग निकाले जाने और राज्य के एक सरकारी अस्पताल में प्रतिरोपण का इंतजार कर रहे व्यक्ति की बजाए अंग को प्रतिरोपण के लिए मुंबई भेजे जाने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने जांच के आदेश दिए हैं। इसे देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से संबंद्ध पश्चिमी क्षेत्र की अंग प्रतिरोपण इकाई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोवा में स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांस्प्लांट ऑर्गनाइजेशन ( एसओटीटीओ ) के गठन की जरूरत की ओर संबंधित अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया है। सोमवार को एक अस्पताल में मस्तिष्क मृत एक व्यक्ति के अंगों को निकाला गया और उन्हें गोवा मेडिकल कॉलेज एडं हॉस्पिटल ( जीएमसीएच ) को देने की बजाए मुंबई के एक अस्पताल में भेज दिया गया।

 

 

CWG-2018:

 

श्रेयसी सिंह ने डबल ट्रैप में जीता गोल्ड , ओम मिठरवाल ने जीता कांसा

श्रेयसी ने महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा के फाइनल्स में पहला स्थान हासिल कर सोना जीता. कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में 7वें दिन भारत ने पहला और कुल 12वां स्वर्ण पदक अपने खाते में शामिल कर लिया है. शूटिंग में महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा में गोल्ड मेडल के शूट ऑफ में भारत की श्रेयसी सिंह ने दोनों निशाने सही लगाकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है. श्रेयसी का यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा. ऑस्ट्रेलिया की शूटर एम्मा कॉक्स श्रेयसी से तीन राउंड कर आगे थीं, लेकिन चौथे राउंड में वह महज 18 प्वाइंट्स ही हासिल कर सकीं और उनका स्कोर दूसरी पोजिशन पर मौजूद भारत की श्रेयसी के बराबर हो गया. शूटऑफ में श्रेयसी ने अपने दोनों निशाने सटीक लगाए लेकिन ऑस्ट्रेलियाई शूटर अपना एक निशाना सही नहीं लगा सकीं. गोल्ड मेडल भारत के नाम हुआ. शूटिंग में यह भारत का चौथा गोल्ड है.

 

इस इवेंट में भारत को जीतू राय से भी पदक की उम्मीद थी, लेकिन वे चूक गए. 10 मीटर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले जीतू राय. 50 मीटर पिस्टल इवेंट के फ़ाइनल राउंड तक नहीं पहुंच पाए.ओम मिठरवाल के पदक के साथ भारत अब तक गोल्ड कोस्ट में 11 स्वर्ण, चार रजत और सात कांस्य पदक के साथ तीसरे पायदान पर है. जबकि मेजबान ऑस्ट्रेलिया 52 स्वर्ण पदक, 38 रजत और 43 कांस्य पदक के सात पहले पायदान पर है.भारत की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज़ एमसी मैरीकॉम 48 किलोग्राम वर्ग के फ़ाइनल राउंड में पहुंच गई हैं. 35 साल की मैरीकॉम ने श्रीलंका की अनुषा दिलरुकशी को 30-27 से हराया. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन और लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीत चुकी मैरीकॉम अब तक कॉमनवेल्थ खेलों में कोई पदक नहीं जीत सकी हैं, लिहाजा गोल्ड कोस्ट में वे इस सूखे को ख़त्म करने की कोशिश करेंगी. 48 किलोग्राम वर्ग के फ़ाइनल मुक़ाबले 14 अप्रैल को होंगे. हालांकि मुक्केबाज़ी में तब भारतीय उम्मीदों को झटका लगा, जब सरिता देवी पदक की होड़ से बाहर हो गईं.

 

खबरी दुनिया

 

जनसत्‍ता ने चम्‍पारण सत्‍याग्रह शताब्‍दी समारोह के समापन पर प्रधानमंत्री के इस वक्‍तव्‍य को महत्‍व दिया है कि काम में रोड़े अटका रहा है विपक्ष।

 

 दैनिक जागरण ने उनके इस बयान को प्रमुखता दी है कि हम जोड़ने में तो विपक्ष समाज को तोड़ने में जुटा है।

 

देशबंधु ने उनके इन शब्‍दों को दिया है कि देश सवा सौ करोड़ लोगों का एक परिवार है।

पर्यावरण सुरक्षा कोष का दूसरे मद में इस्‍तेमाल करने पर नाराज सुप्रीमकोर्ट की कार्यपालिका को फटकार अमर उजाला की पहली खबर है। पत्र ने न्‍यायालय के इस वक्‍तव्‍य को भी दिया है कि सड़कें बनाना, लाइटें लगाना सरकार का काम, लोगों के लिए जमा रकम इसमें नहीं लगा सकते।

सोशल मीडिया के आह्वान पर कल बुलाये गए भारत बंद को जनता ने नकारा, इसे हिन्‍दुस्‍तान ने समझदारी बताते हुए पहली खबर बनाया है और लिखा है अमन पसंद लोगों ने सोशल मीडिया से उपजी सनसनी को हवा में उड़ाया।

फेसबुक डेटा लीक मामले में अमरीकी कांग्रेस कमेटी के सामने जकरबर्ग के पेश होने और यह कहने कि मुझ से गलती हुई माफ करें,

 

दैनिक भास्‍कर की खबर है। अमर उजाला लिखता है-जकरबर्ग ने सीनेट में माफी मांगी।

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन का बैंकों को यह निर्देश कि आधार के लिए पेंशन नहीं रोकी जा सकती हिन्‍दुस्‍तान सहित अधिकतर अ‍खबारों में है। पत्र लिखता है कि जरूरत पड़ने पर पेंशन भोगियों की पहचान के लिए वैकल्पिक तरीके अपना स‍कते हैं।

राजधानी दिल्‍ली में 70 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग डेढ़ लाख सी सी टी वी कैमरे लगाने को मंजूरी को राष्‍ट्रीय सहारा ने बॉक्‍स में देते हुए लिखा है कि हर विधानसभा क्षेत्र में लगेंगे दो हजार कैमरे।

रक्षा उत्‍पादन में भारत की ताकत से दुनिया रूबरू होगी आज हिन्‍दुस्‍तान की खबर है। पत्र लिखता है कि रक्षा उपकरणों के सबसे बड़े आयात की छवि को तोड़ निर्यातक की भूमिका में प्रयासरत भारत डिफेंस एक्‍सपो में आज अपनी ताकत दिखायेगा।

निशानेबाज हिना सिद्धू के रिकॉर्ड के साथ सोने पर निशाना लगाने को अमर उजाला ने उन्‍हें गोल्‍डन गर्ल बताया है।

 

 

राजस्थान समाचार

 

118 कुक एवं 120 स्वीपर पदों पर होगी भर्ती
जयपुर 11 अप्रेल। राजस्थान पलिस के विभिन्न रेंज व यूनिटों में कुक एवं स्वीपर (चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी) के पदों पर सीधी भर्ती से नियुक्ति की जायेगी। पुलिस मुख्यालय द्वारा इस भर्ती के लिए सम्बन्धित पुलिस अधीक्षकों एवं कमाण्डेट्स को निर्देश जारी कर दिये गये है। महानिरीक्षक पुलिस संजीब कुमार नार्जारी ने सम्बन्धित पुलिस अधीक्षकों एवं कमाण्डेट्स को पत्र लिख कर कुक (लांगरी) एवं स्वीपर (सफाईकर्मी) के पदों पर सीधी भर्ती कर नियुक्तियां करने के लिए कहा है। यह भर्ती राजस्थान चतुर्थ श्रेणी सेवा (भर्ती एवं सेवा की अन्य शर्ते ) नियम के प्रावधानों के अनुसार करने के लिए कहा गया है।

 

आईपीसी अपराधों में एक प्रतिशत व महिला अत्याचार में 12 प्रतिशत कमी
जयपुर 11 अप्रेल। गृहमंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने बताया है कि प्रदेश में वर्ष 2017 की तुलना में इस वर्ष मार्च 2018 तक आईपीसी के अपराधों में .93 प्रतिशत एवं महिला अत्याचार के अपराधों में 12 प्रतिशत की कमी आई है। पुलिस कर्मियों से सम्बन्धित मृतक आश्रितों की नियुक्ति के लम्बित मामलों को प्राथमिकता से निस्तारित किया जायेगा। श्री कटारिया बुधवार को यहां पुलिस मुख्यालय में आयोजित पुलिस विभाग की मासिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बैठक में पुलिस विभाग के रिक्त पदों को भरने के सम्बन्ध की जा रही कार्यवाही, पदोन्नतियां, अभय कमाण्ड सेन्टर, सडक दुर्घटनाओं व साईबर अपराध की रोकथाम के लिए की जा रही कार्यवाही सहित अन्य मामलों की विस्तार से समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में अति0 मुख्य सचिव गृह श्री दीपक उप्रेती एवं पुलिस महानिदेशक श्री ओ.पी. गल्होत्रा सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण मौजूद थे। 
 

मिशन इंद्रधनुष विशेष टीकाकरण अभियान 23 अप्रेल से
जयपुर, 11 अप्रेल। प्रदेश के 30 जिलों (बांसवाड़ा, डूंगरपुर एवं प्रतापगढ़ को छोड़कर) के चयनित 599 गांवों में ग्राम स्वराज अभियान के तहत 23 अप्रेल से मिशन इंद्रधनुष अभियान संचालित कर टीकाकरण से छूट रहे वंचित जन्म से 2 वर्ष की आयुवर्ग के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को आवश्यक टीका लगाकर उन्हें प्रतिरक्षित किया जायेगा। इस अभियान का द्वितीय चरण 21, 22 मई एवं तृतीय चरण 19 एवं 20 जून को आयोजित किया जायेगा।अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता ने बुधवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों व जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारियों को चयनित गांवों में 2 वर्ष की आयु तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का हैड काउंट सर्वे का सत्यापन, टीकाकरण सत्र हेतु उपयुक्त स्थल का चयन, व्यापक प्रचार प्रसार हेतु ग्राम स्तर पर सत्र से 2 दिन पूर्व माईकिंग करवाने एवं आईईसी सामग्री के प्रदर्शन के निर्देश दिये हैं। साथ ही जिला एवं ब्लाक स्तर पर टास्क फोर्स नियमित समय पर बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिये हैं।

 

12 अपैल, 2018

 

 'सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह' कार्यक्रम में स्वच्छाग्रहियों को किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ये स्वच्छता के प्रति वचनबद्धता दोहराने की है शुरुआत। चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन पर प्रधानमंत्री ने मोतिहारी में 'सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह' कार्यक्रम के तहत देशभर से आए 20,000 से ज़्यादा स्वच्छाग्रहियों को किया संबोधित,स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित भी किया । प्रधानमंत्री ने पटना के लिए चार सीवरेज संयंत्रों और मधेपुरा की ग्रीनफील्ड लोकोमोटिव फैक्ट्री के शिलान्यास समेत कई अन्य विकास परियोजनाओं की भी शुरुआत की, कहा इन परियोजनाओं से देश के पूर्वी हिस्से के विकास को मिलेगी गति। 'सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार को खास तोहफा दिया। प्रधानमंत्री ने मुज़फ्फ़रपुर-सुगौली-वाल्मीकिनगर रेलखंड के दोहरीकरण का शिलान्यास किया। जिसकी कुल लागत 2 हज़ार 410 करोड़ की है। इस रेल लाइन की लम्बाई 210 किलोमीटर की है। फ्रांस के सहयोग से मेक इन इंडिया के तहत मधेपुरा की ग्रीनफील्ड लोकोमोटिव फैक्ट्री का लोकार्पण किया। इसमें मधेपुरा में रेल इंजन कारखाने में बने 12 हजार हॉर्स पावर इंजन का निर्माण होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री ने नयी दिल्ली कटिहार हमसफर को भी हरी झंडी दिखाई।प्रधानमंत्री ने एनएच-2 औरंगाबाद झारखंड सीमा पर 6 लेन विस्तारीकरण का शुभारम्भ किया। यह 6 लेन की परियोजना की दूरी 70 किलोमीटर की होगी जिसकी लागत करीब 882 करोड़ की होगी। प्रधानमंत्री ने मोतिहारी में पेट्रोलियम ऑयल टर्मिनल और bottling प्लांट का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने बिहार मोतिहारी स्थित मोति झील के सौन्दर्यीकरण का शिलान्यास किया। इस परियोजना की कुल लागत करीब 22 करोड़ की होगी। इसके साथ ही पीएम ने मोतिहारी के लिए 97 करोड़ की पेयजल परियोजना की भी शुरुआत किया। नमामि गंगे योजना के तहत प्रधानमंत्री ने पटना के लिए स्वीकृत 11 सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट में से 4 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद स्‍वाजीलैंड के संसद को संबोधित करेंगे
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के दूसरे चरण में कल स्वाजीलैंड के नरेश मिस्वाती तृतीय के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। बातचीत के दौरान उन्होंने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों की समीक्षा की।भारत और स्वाजीलैंड ने राष्ट्रपति कोविंद और नरेश मिस्वाती की उपस्थिति में स्वास्थ्य और वीजा में छूट संबंधी दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रपति कोविंद को स्वाजीलैंड के सर्वोच्च पुरस्कार ऑर्डर ऑफ लॉयन से सम्मानित किया गया।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज दोपहर बाद स्‍वाजीलैंड के संसद को संबोधित करेंगे। संसद को संबोधित करने वाले वह देश के पहले राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं। श्री कोविंद और स्‍वाजीलैंड के राजा संयुक्‍त रूप से रॉयल साइंस टेक्‍नोलॉजी पार्क में इर्फोमेशन टेक्‍नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन करेंगे। राष्‍ट्रपति अपने यात्रा के अंतिम चरण में आज शाम जाम्बिया के लिए प्रस्‍थान करेंगे। वे जाम्बिया में शिष्‍टमंडल स्‍तर की बैठक में भाग लेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए मवाने से कृष्‍ण कुमार लाल।

 

जेल में मौत का मामला में 6 पुलिसकर्मी निलंबित

उत्तर प्रदेश में एक विधायक पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली महिला के पिता की पुलिस हिरासत में मौत के मामले में 6 पुलिसकर्मी निलंबित। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्र औऱ निष्पक्ष जांच का दिया आश्वासन। कहा, दोषियों को नहीं बख्शा जाएगा।उत्तर प्रदेश में उन्नाव सदर से विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उनके सहयोगियों पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली महिला के पिता की पुलिस हिरासत में मौत हो गई है। डीआईजी ने कहा है कि इस गंभीर मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर इस केस में पुलिस की संलिप्तता पाई जाती है, तो इसपर कठोर कार्रवाई की जाएगी। वहीं पुलिस हिरासत में मौत पर 2 पुलिस अधिकारी और 4 कॉन्स्टेबल को निलंबित कर दिया गया है। बलात्कार पीड़िता के पिता को पीटने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले की निष्पक्ष जांच कराने का आश्वासन दिया है औऱ कहा है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

 

अगरतला में पूर्वोत्‍तर के लिए नीति फोरम की पहली बैठक

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में पूर्वोत्‍तर के लिए नीति फोरम की पहली बैठक हुई। इसका उद्घाटन पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विकास मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह और नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजीव कुमार ने संयुक्‍त रूप से किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बैठक में त्रिपुरा, नगालैण्‍ड और मेघालय के मुख्‍यमंत्रियों के अलावा नीति आयोग और केन्‍द्र सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया।बैठक को संबोधित करते हुए पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विकास मंत्री डॉ जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि नई सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विकास पर ध्‍यान केन्द्रित किया है। स्‍टार्ट अप इंडिया, स्‍टैंड अप इंडिया योजना का जिक्र करते हुए डॉ सिंह ने कहा कि उत्‍तर-पूर्व क्षेत्र देश के युवाओं के लिए पंसदीदा स्‍थान बन जाएगा। जबकि नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ राजीव कुमार ने कहा कि नीति फोरम शुरू करने का उद्देश्‍य नियमित गतिविधियों से अलग इस क्षेत्र के संपूर्ण विकास के लिए नए विचार और दृष्टिकोण को देखना है। डॉ कुमार ने कहा कि नीति आयोग केवल एक थिंक टैंक नहीं, बल्कि एक्‍शन टैंक भी है और महत्‍वपूर्ण परिणाम पाने के लिए हर एक विचार का सही तरह से मूल्‍यांकन होना जरूरी है। 
 

विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन उप-राष्ट्रपति

एम वेंकैया नायडु आज विश्व होम्योपैथिक दिवस पर नई दिल्ली में विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह दिन होम्योपैथी के संस्थापक डॉ. क्रिश्चियन फ्रीडरिक सैमुअल हैनेमन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। आयुष मंत्रालय के बयान के अनुसार दो दिन के सम्मेलन का विषय है- नवाचारः विकास, प्रगतिः चालीस वर्ष से विज्ञान में खोज।होम्योपैथी शोधकर्ता, चिकित्सक, विद्यार्थी, उद्योगपति और विभिन्न होम्योपैथी संगठनों के प्रतिनिधि इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस अवसर पर होम्योपैथी के लिए लाइफ टाइम एचीवमेंट पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अध्यापक, युवा वैज्ञानिक और सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र पुरस्कार दिये जाएंगे। इस खास मौके पर केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी अनुसंधान परिषद होम्‍योपैथी शिक्षा के साथ अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए पीजी होम्‍योपैथी कॉलेज के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर भी करेगा।


पुणे सतारा मार्ग पर दुर्घटना में 17 लोग घायल
महाराष्ट्र में आज सवेरे एक सड़क दुर्घटना में 18 लोगों की मौत हो गयी और 17 घायल हो गए। हमारी संवाददाता ने बताया है कि दुर्घटना में चार महिलाएं, एक बच्‍चा और टेम्‍पो चालक की मौत हो गई है।पुणे सतारा मार्ग पर खंबाटकी घाट के पास हुई दुर्घटना में 17 लोग घायल हुए। घायलों को नजदीकी अस्‍पताल में दाखिल किया गया है, जिनमें से तीन के हालात नाजुक है। 35 से अधिक मजदूरों और सामान से लदा यह टैम्‍पू बेरीकेट के साथ टकराने के कारण यह हादसा हुआ। एक अन्‍य हादसे में पालघर जिले में दो लोग मारे गए तथा अन्‍य चार घायल हुए। मुम्‍बई अहमदाबाद मार्ग पर एक कंटेनर की लग्‍जरी बस के साथ टकराने के कारण यह दुर्घटना हुई। 

संयुक्‍त राष्‍ट्र के एशिया और प्रशां‍त क्षेत्र के अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उदघाटन
मध्‍यप्रदेश में इन्‍दौर में आयोजित संयुक्‍त राष्‍ट्र के एशिया और प्रशां‍त क्षेत्र के अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उदघाटन आज लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन और आवास तथा शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि चालीस देशों और गैर सरकारी संगठनों के सात सौ प्रतिनिधि तीन दिन के इस सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं।सम्‍मेलन के आयोजन का उद्देश्‍य थ्री आर यानि रिडयूस, रियूस, रिसाइकल के जरिए स्‍वच्‍छ जल भूमि और स्‍वच्‍छ वायु का प्रबंध करना है। इस बार की थीम कचरे की मात्रा कम कर मिशन जीरो वेस्‍ट को लागू करना है। इससे पहले ऐसा आयोजन आस्‍ट्रेलिया के एडीलेड में हुआ था। सम्‍मेलन परिसर में थ्री आर से संबंधित कंपनियों और अन्‍य लोगों ने प्रदर्शनी और स्‍टॉल लगाए हैं। इसमें देश के 100 शहरों के महापौर भी भाग ले रहे हैं। थ्री आर के उपयोग को और प्रभावी बनाने तथा पर्यावरण संरक्षण से जुड़े सामाजिक, आर्थिक, प्रशासनिक पहलुओं और जनभागीदारी को बढ़ाने के बारे में अगले तीन दिनों तक विषय विशेषज्ञ सार्थक चर्चा करेंगे।

 

समाचार संक्षेप में 

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामण ने विदेशों में तैनात भारतीय रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधि विशेषज्ञों से कहा है कि वे द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय प्रणालियों में भारत के रक्षा सहयोग और संपर्क को आगे बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभाएं।

केंद्र ने आज सोशल मीडिया पर कुछ संगठनों के भारत बंद के आह्वान को देखते हुये सभी राज्‍यों से एहतियाती उपाय करने को कहा है। परामर्श पत्र में गृह मंत्रालय ने राज्‍यों से सुरक्षा व्‍यवस्‍था मजबूत करने, किसी अप्रिय घटना को रोकने के सभी प्रबंध रखने और जरूरी होने पर निषेधाज्ञा लागू करने को कहा है।

रांची में सीबीआई की विशेष अदालत ने चारा घोटाले में 1991-92 से 1995-96 के बीच दुमका कोषागार से लगभग 35 करोड़ रुपये की गैर-कानूनी निकासी के मामले में 37 लोगों को दोषी ठहराया है। सजा पर आज बहस शुरू होगी।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सीरिया में संदिग्ध रासायनिक हमले पर कल आपात बैठक की। यह बैठक अमरीका और आठ अऩ्य देशों के अनुरोध पर बुलाई गई थी। सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत स्टेफन डी मिस्तूरा ने बैठक में स्विटजरलैंड से वीडियो कांफ्रेस के जरिये भाग लिया। 

फेसबुक के प्रमुख मार्क जकरबर्ग आज अमरीका में सांसदों के सामने और कल सदन के एक पैनल के सामने पेश होंगे, जहां उनसे पूछा जाएगा कि फेसबुक इस्‍तेमाल करने वाले आठ करोड़ 70 लाख लोगों का डाटा राजनीतिक उद्देश्‍य के लिए कैम्ब्रिज एनालिटिका तक कैसे पहुंचा।

 

 

खबरी दनिया

 

दलित उत्पीड़न के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उपवास को अखबारों ने अलग-अलग शीर्षकों से पहली खबर बनाया है।

 

दैनिक जागरण ने इसे राजघाट पर कांग्रेस का भरपेट उपवास बताया है।

 

अमर उजाला ने इसे सियासत कहते हुए-उपवास बना उपहास शीर्षक दिया है।

 

राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-नास्ता, ड्रामा फिर उपवास।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह कहना कि सरकारी उपक्रम एक सौ दिन में विकास की रूपरेखा लेकर आएं। इस खबर को जनसत्ता ने प्रमुखता से देते हुए प्रधानमंत्री के इस सुझाव को भी दिया है कि छोटी इकाइयों से अधिक सामान खरीदें और समय पर भुगतान करें।

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की कल लगातार दूसरे दिन स्वर्णिम हैट्रिक को दैनिक जागरण ने पहली खबर बनाते हुए सचित्र दिया है।

 

दैनिक भास्कर ने लिखा है-बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में पहली बार मिला गोल्ड।

नवभारत टाइम्स की खबर है-अब फेसबुक बताएगा आपका कौन-कौन सा डेटा हुआ लीक। पत्र ने लिखा है कि कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के बाद उठाया यह कदम-निगरानी का हक भी दिया।

 

सुप्रीम कोर्ट का यह कहना कि राजधानी दिल्ली में सीलिंग पर केंद्र और राज्य सरकार राजनीति न करें-

 

हिन्दुस्तान में है। पत्र ने न्यायालय के इस वक्तव्य को भी दिया है कि दिल्ली के नागरिकों की सेहत अधिक महत्वपूर्ण।

दैनिक ट्रिब्यून की खबर है-सैनिक पहनेंगे बुलेट प्रूफ जैकेट। पत्र ने लिखा है कि मोदी सरकार की मेक इन इंडिया योजना के तहत किए गए सौदे को घरेलू उद्योगों को बढावा दिए जाने की दिशा में बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है।

होम्योपैथी दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सहारा ने विशेष आलेख दिया है कि तेजी से लोकप्रिय हो रही है होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति। पत्र ने लिखा है-चिकित्सकों के अनुसार करीब 2 सदी पुरानी इस पद्धति से इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या पिछले एक दशक में 20 प्रतिशत बढ़ी है।

 

राजस्शान समाचार

 

190 शहरों में अम्बेडकर भवनों का शिलान्यास 14 अप्रेल को
जयपुर, 10 अप्रेल। मुख्यसचिव श्री एन.सी.गोयल ने कहा कि अम्बेडकर जयन्ती के अवसर पर 14 अप्रेल को प्रदेश के 190 शहरों में अम्बेडकर भवनों का शिलान्यास किया जायेगा।श्री गोयल ने मंगलवार को यहां सचिवालय में वीडियों कान्फ्रेंस के द्वारा जिला कलेक्टर्स को निर्देश दिये कि अम्बेडकर जयन्ती पर दिव्यांग शिविरों का आयोजन सुनिश्चित करें। उन्होंने अप्रेल में आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र लोगों के नाम जोडने तथा रिक्त पदों पर मानदेय कर्मियों का चयन करने के निर्देश दिये।

 

विश्व में होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति एक सुलभ, -ग्रामीण विकास राज मंत्री
जयपुर, 10 अप्रेल। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि विश्व में होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति एक सुलभ, प्रभावी एवं वैज्ञानिक चिकित्सा पद्धति है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वैज्ञानिक प्रमाणिकता प्रदान की गई है।श्री राठौड़ मंगलवार को चूरू जिला मुख्यालय स्थित नगरश्री संस्थान में शेखावाटी मेडिकल एशोसियेशन संघ के तत्वावधान में डॉ. हैनिमन की 263वीं जयंति के अवसर पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने होम्योपैथी के जनक डॉ. हैनिमन के जीवन दर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में प्रथम बार आयुष मंत्रालय का गठन कर आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति को पहचान देने का महत्ती प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति भारतीय संस्कृति से जुड़ी चिकित्सा पद्धति है जिस पर विश्व अनुसंधान में जुटा है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में भारतीय चिकित्सा पद्धतियों के घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर बीमारियों का ईलाज किया जा रहा है।

 

बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में प्रथम कुलपति नियुक्त
जयपुर, 10 अप्रेल। राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में डॉ. एच. डी. चारण को प्रथम कुलपति नियुक्त किया है।राज्यपाल श्री सिंह ने राज्य सरकार के परामर्श पर डॉ. चारण को कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष के लिए कुलपति नियुक्त किया है। डॉ. चारण राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा में डीन हैं।

 

11 अपैल, 2018

 

   पीएम मोदी सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम में शामिल

चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने पर मंगलवार को शताब्दी वर्ष समापन समारोह मनाया जाएगा. प्रधानमंत्री भी इस ख़ास अवसर में शिरकत करने के लिए मोतिहारी पहुंच रहे हैं.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह की सौंवी वर्षगांठ के समापन समारोह को मनाने की तैयारियां पूरे जोरों पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मंगलवार को मोतीहारी पहुंच रहे हैं. चंपारण की इसी धरती से 100 साल पहले महात्मा गांधी ने चंपारण सत्याग्रह की शुरुआत की थी. इस मौके पर 'सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह' कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जहां प्रधानमंत्री देश-विदेश से आए 20 हज़ार से भी ज्यादा स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करेंगे.पीएम इस कार्यक्रम के जरिए चंपारण से पूरे देश के लिए स्वच्छता का बिगुल फूंकेंगे. पीएम देशवासियों को प्रेरित करेंगे कि वे स्वच्छता के प्रति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तरह शपथ लें. प्रधानमंत्री के इस दौरे को लेकर मोतिहारी में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. बापू से संबंधित तमाम ऐतिहासिक साक्ष्यों समेत पूरे मोतिहारी को सजाया गया है. जिले में सुरक्षा बंदोबस्त व्यापक किए गए हैं. मुख्य कार्यक्रम मोतिहारी के गांधी मैदान में आयोजित किया जाएगा, जहां से प्रधानमंत्री स्वच्छता स्वयंसेवकों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाएंगे. स्वच्छाग्रहियों के रहने के लिए 'स्वच्छग्राम' बनाया गया है, जहां उनके रहने और खाने का प्रबंध किया गया है. चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष समारोह के अलावा पीएम मोदी बिहार में कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन-शिलान्यास करेंगे.

 

नवरत्न नहीं, न्यू इंडिया रत्न बनें सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम: पीएम

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम यानि सीपीएसई के सम्मेलन में पहुंचे पीएम मोदी ने न केवल इनकी सराहना की बल्कि इन उद्यमों के वरिष्ठ अधिकारियों को तमाम मंत्र दिए. पीएम ने कहा कि देश आज सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों को नवरत्न के रूप में जानता है लेकिन आज जरूरी है कि इनको नवरत्न नहीं न्यू इंडिया रत्न बनाएं. इसके लिए तकनीक और प्रक्रियाओं में बदलाव की जरूरत होगी.प्रधानमंत्री ने न्यू इंडिया रत्न बनाने में 5-पी का मंत्र अपनाने की सलाह देते हुए कहा कि निजी क्षेत्र हों या फिर सार्वजनिक क्षेत्र, सफलता के मंत्र सबके लिए एक ही होते हैं. पीएम ने कहा कि जब वो सफलता के मंत्र की बात करते हैं तो 3-आई की सोच सामने आती है.पीएम के मुताबिक कर्मचारियों के लिए इंसेटिव जरूरी है भले ही वो पैसे के रूप में हो या उन्हें उत्साहित करने के लिए कोई और तरीका. पीएम के मुताबिक आने वाले वक्त के साथ तकनीकी बदलाव जरूरी है और उसके लिए इमेजिनेशन जरूरी है. साथ ही व्यक्ति केंद्रित और व्यक्ति आधारित व्यवस्थाएं लंबे समय तक नहीं चल पातीं, इसलिए संस्थान बनाने पर ही जोर हो.

 

उत्तर भारत में कई जगहों पर तेज हवा,बारिश

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में तूफान और बारिश से जनजीवन प्रभावित, राजधानी दिल्ली में तेज हवाओं और बारिश से तापमान में आई कमी, कई जगहों पर यातायात पर असर।दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में आज सुबह तेज आंधी के बाद बारिश की फुहार से लोगों के लिए एक सुहाने दिन का आगाज हुआ। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से गर्मी बढ़ गई थी और शुक्रवार की आँधी और फिर बूंदाबादी के बाद आज फिर हल्की बूंदाबांदी से लोगों को राहत मिली है। मौसम में आए इस बदलाव की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। श्रीनगर में भी मौसम का ऐसा ही मिज़ाज दिखा। जबकि हिमाचल के शिमला में रविवार को बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए हिमाचल के कई हिस्सों में तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।

 

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हस्तक्षेप से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव में भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा और नामांकन भरने से रोकने के आरोपों की सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से इंकार कर दिया है और नामांकन की तारीख भी नहीं बढ़ाई है.अदालत ने उम्मीदवारों से कहा है कि वो अपनी समस्याएं लेकर चुनाव आयोग के पास जा सकते हैं.दरअसल, पश्चिम बंगाल की भाजपा ईकाई ने आरोप लगाया है कि तृणमूल पार्टी के कार्यकर्ता उनकी पार्टी के उम्मीदवारों को नामांकन फार्म हासिल करने और भरने से रोक रहे हैं, उन्हें धमकियां दे रहे हैं. इस दौरान हिंसा में कई लोगों के घायल होने की बात कही गई.

 

भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नामों की पहली लिस्ट जारी

भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट जारी की , पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा शिकारीपुरा विधानसभा से लड़ेंगे चुनाव। सूची में पार्टी के वरिष्ठ नेता जगदीश शेट्टर औऱ सांसद बी श्रीरामुलु का नाम भी शामिल।भारतीय जनता पार्टी ने आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने 72 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर दी है। दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में भारतीय जनता पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कई वरिष्ठ पार्टी नेता भी मौजूद थे। बीजेपी ने मुख्यमंत्री उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा को शिकारीपुरा से टिकट दिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता के एस इश्वरप्पा शिवामोगा और विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर हुबली धरवाड से चुनाव लड़ेंगे।इसके अलावा पार्टी के प्रमुख नेता और बेल्लारी से सांसद बी श्रीरामुलु को मोलाकल्मुरु से चुनावी मैदान में उतारा गया है। गौरतलब है कि कर्नाटक में एक ही चरण में मतदान होंगे और 12 मई को चुनाव होंगे और 15 मई को नतीजे आएंगे।

 

चेन्नई में 11 से 14 अप्रैल तक रक्षा प्रदर्शनी 2018 का आयोजन 
इस प्रदर्शनी में भारत अपने-आपको दुनिया के सामने रक्षा उत्पादों के विनिर्माण के बडे हब के रूप में पेश करने जा रहा है। प्रदर्शनी में इस बार सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की घरेलू कंपनियों की सबसे बडी भागीदारी दिखाई देगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 अप्रैल को प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रदर्शनी की तैयारियों की समीक्षा की। प्रदर्शनी में देश की 523 कंपनियां अपने उत्पादों को दुनिया के सामने रखेंगी। इसके लिए अलग से भारत पवेलियन बनाया गया है। प्रदर्शनी में भारतीय कंपनियों को उनके उत्पादों की नुमाइश के लिए 25 प्रतिशत ज्यादा क्षेत्र दिया गया है।

 

 रासायनिक हमले के मुद्दे पर  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में आज रूस और अमरीका के अलग-अलग अनुरोध पर दो बैठकें होंगी। सीरिया में विद्रोहियों के इलाके पर घातक रासायनिक हमले के बाद अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने चेतावनी दी थी कि इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। राजनयिकों ने बताया कि रूस ने शांति और सुरक्षा पर खतरे को देखते हुए 15 सदस्‍यों की सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाये जाने का अनुरोध किया है।इसके तुरंत बाद अमरीका, फ्रांस, ब्रिटेन, स्‍वीडन, पोलैंड, नीदरलैंड्स, कुवैत, पेरू और आइवरी कोस्‍ट ने सीरिया में रासायनिक हमले को लेकर बैठक बुलाने का आग्रह किया।

 

 

समाचार संक्षेप में

 

राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रमंडल खेलों में आज पदक जीतने वाले भारतीय खिलाडि़यों जीतू राय, मेहुली घोष, प्रदीप सिंह, अपूर्वी चंदेला और ओम प्रकाश मिथारवाल को बधाई दी है। खेल मंत्री राज्यवर्द्धन राठौर ने भी पदक जीतने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को शुभकामनाएं दी है।

इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल सीजन-11 का चौथा मैच आज सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच खेला जाएगा। यह मैच रात आठ बजे से राजीव गांधी इंटरनेशनल स्‍टेडियम उप्‍पल, हैदराबाद में होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल बिहार के दौरे पर जाएंगे, जहां वे पूर्वी चंपारण जिले के मोतीहारी में महात्‍मा गांधी के चंपारण सत्‍याग्रह के वर्ष भर के शताब्‍दी समारोहों के समापन कार्यक्रम में भाग लेंगे।

 

खेल जगत

 

 10वां गोल्ड  : CWG 2018

जीतू राय ने भारत को आज के दिन के खेल का पहला गोल्ड मेडल दिला दिया है. जीतू ने 10 मीटर एयर पिस्ट के इवेंट में कुल 216.7 पॉइंट हासिल करते हुए गोल्ड मेडल जीता है.भारतीय निशानेबाज़ जीतू राय ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 10 मीटर एयर पिस्टर स्पर्धा में नए गेम्स रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल पर निशाना साधा है।जीतू ने 235.1 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया और भारत को स्वर्ण पदक दिलाया।भारत के ही ओम मिठरवाल ने 214.3 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता. इस स्पर्धा का रजत पदक ऑस्ट्रेलिया के कैरी बेल ने जीता।

राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला निशानेबाज़ मेहुली घोष ने 10 मी.एयर राइफल स्पर्धा में देश के लिए रजत पदक अपने नाम किया। मेहुली ने 112.2 का कुल स्कोर किया जबकि उनकी प्रतिदवंदी सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे वेलोसो ने 113.5 का स्कोर कर स्वर्ण पदक जीता। वहीं इसी स्पर्धा में एक अन्य भारतीय महिला निशानेबाज़ अपूर्वी चंदेला ने कांस्य पदक को अपने नाम किया।ऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍ड कोस्‍ट में आयोजित पुरुष वर्ग में 10 मीटर एयर पिस्‍टल में भारत के जीतू राय ने स्‍वर्ण पदक जीता है. जबकि इसी प्रतिस्‍पर्धा में ओमप्रकाश मिथरवल ने ब्रॉन्‍ज पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया है.10 मीटर एयर राइफल के महिला वर्ग में भारत को बड़ी सफलता मिली है. इस प्रतिस्‍पर्धा में मेहुली घोष ने सिल्‍वर मेडल हासिल किया है, जबकि अपूर्वी चंदेला ने ब्रॉन्‍ज जीता है. आज सुबह से ही भारतीय खिलाड़ि‍यों की अोर से बड़ी खबरें मिल रही हैं

 

खबरी दुनिया

 

21वें राष्‍ट्रमण्‍डल खेलों में कल तीन स्‍वर्ण पदक जीतने की ख़बर सभी अखबारों में प्रमुखता से है।

 

दैनिक जागरण की सुर्खी है- कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के चौथे दिन बेटियों की स्‍वर्णिम हैट्रिक।

 

दैनिक भास्‍कर का शीर्षक है - दिल्‍ली की मनिका की बदौलत भारतीय महिला टीम को कॉमनवेल्‍थ इतिहास में पहला टेबल टेनिस गोल्‍ड।

 

<