राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्‍यूबा की यात्रा के दूसरे चरण में
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्‍यूबा की यात्रा के दूसरे चरण में सूरीनाम की राजधानी पारामारि‍बो पहुंच गए हैं। सूरीनाम के राष्‍ट्रपति देशेर दलानो बोतरशअ ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। श्री कोविंद ने सूरीनाम पहुंच कर सबसे पहले राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। श्री कोविंद आज सूरीनाम के राष्‍ट्रपति से द्वीपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता होगी और कई समझौते होने की संभावना है। राष्‍ट्रपति की यात्रा कवर कर रही हमारी विशेष संवाददाता ने खबर दी है कि अपने प्रवास के दौरान श्री कोविंद बाबा और माय तथा मामा स्रनन स्‍मारक देखने भी जायेंगे।पैरामैरिबो के बीचोंबीच स्थित बाबा और माइ स्‍मारक का निर्माण सूरीनाम में पहले ब्रिटिश भारतीय प्रवासियों के पहुंचने की स्‍मृति में किया गया था। इसका अनावरण जून 1994 में हुआ। इस प्रतिमा में सूरीनाम पहुंचे एक पुरूष और एक महिला प्रवासी को दर्शाया गया है। महिला ने थैला हाथ में पकड़ रखा है और पुरूष का थैला उसके कंधे पर है। ये दोनों लम्‍बी यात्रा करके पैरामैरिबो पहुंचे थे। मामा स्‍रनान की प्रतिमा में मां- सूरीनाम पांच मूल सूरीनामी बच्‍चों को गोद में लिए है।
 

नमो एप के ज़रिए देशभर के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्‍य से कृषि क्षेत्र का बजट दोगुना करके दो लाख करोड़ रूपये से अधिक का किया गया है। नमो ऐप के जरिये आज छह सौ से अधिक जिलों के किसानों से बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली यू पी ए सरकार के पांच वर्ष के शासनकाल के मुकाबले एन डी ए सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए दोगुनी बजट राशि का आवंटन किया है।किसान हमारे अन्‍नदाता है। देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का पूरा श्रेय हमारे किसान भाईयों और बेहनों को जाता है। एक संतुलित और व्‍यापक योजना के तहत कार्य करने का हमने भरसक प्रयास किया है और हमने तय किया कि 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्‍य लेकर आगे बढ़ना है।श्री मोदी ने कहा कि किसानों को उनकी कुल उत्‍पादन लागत का डेढ़ गुना दाम दिलाने के लिए वित्‍त वर्ष 2018-19 के बजट में प्रावधान किया गया है।पिछली सरकार के पांच वर्षों में कृषि के लिए बजट आबंटन एक लाख इक्‍कीस हजार करोड़ रूपए का था। जिसे 2014 से 19 के लिए बढ़ाकर करीब करीब हमने इस पांच साल के लिए इसको दो लाख बारह हजार करोड़ कर दिया। यानि करीब करीब कृषि के लिए बजट डबल कर दिया। यह किसानों के कल्‍याण के प्रति हमारी सरकार की प्रतिबद्धता को साफ-साफ दिखाता है।

प्रधानमंत्री ने लाभान्वित किसानों से बातचीत की।

मेरा नाम पिंकी लिप्‍सा है और मैं थिमफिम से हूं और मेरी पोने तीन हैक्‍टेयर जमीन है सर। उसमें मैं जैविक खेती करता हूं सर। पहले मेरे पास पचास हजार ऐसा होता था साल में अभी 2014 से मैं आईसीआर के साथ जुड़कर पहले हम खेत में कुछ नहीं लगाते थे धान काटने के बाद। अभी हम लोग वहां पर जीरो टेलेस में मटर, गोभी ऐसा लगाते थे और इसके बाद मेरा इंकम डबल हो गया।

मैं विमला सिहाद जोधपुर से। मैं एक प्रगतिशील महिला किसान हूं। कुछ प्रशिक्षण लिया था और उससे मुझे एक नई चीज पता चली कि जो बूंदे का पेड़ साल में एक बार पैदावार देता है वो साल में दो बार मुझे देने लगा कि मेरी आय में बढ़ोतरी हुई।

मैं विकास पीवी हूं। सर मैं एक मछली पालक हूं। मैं निंपिट देवी जी के साथ संपर्क में आया हूं। वहां पर करीबन सात दिन का ट्रेनिंग लिया। वहां से मैं मछली पालन और मछली का हैचरी वो मैं सीखा। उसके बाद मैं मछली पालन और मछली का हैचरी लगाया अपना खुद। फिर वहां से अभी हम लोग देसी वाला जो मांगूर है उसका बीज तैयार कर रहे हैं। देसी वाला जो कवई है उसका भी हम बीज तैयार कर रहे हैं। तैयार करने के बाद सर इसको ऐसा ऑक्‍सीजन पैंकिंग करके फ्लाइट के माध्‍यम से सारा देश भर हम लोगों का कस्‍टमर है वहां पर भेजते हैं । तो वहां से फार्मर लोग सब मछली लेके जाके उसके मछली पालन करते हैं

 

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर दुनियाभर में अनेक कार्यक्रम

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस कल मनाया जायेगा। इस अवसर पर दुनियाभर में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। वर्ष 2014 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने हर वर्ष 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं।देहरादून में कल बड़े स्‍तर पर होने वाले अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस आयोजित करने को लेकर तैयारियां पिछले एक हफ्ते से जोरों पर जारी हैं। कार्यक्रम स्‍थल को शहर में वॉक और योगा आयोजित किया गया जिसमें से एक में मुख्‍यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सदस्‍यों द्वारा भाग लिया गया। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बड़ी संख्‍या में लोगों द्वारा ऑनलाइन और आफलाइन डिजिटल कराया गया है। कल होने वाले कार्यक्रम के दौरान एकरूपता बनी रहे इसके लिए देहरादून और हरिद्वार में लोगों को योग परीक्षण दिया गया। गौरतलब है कि एफ.आर.आई. लॉन में कल होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की उपस्थिति में बड़ी संख्‍या में लोग विभिन्‍न प्रकार के आसन करेंगे।


सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्‍मद के तीन आतंकवादी मारे गए
इस बीच, पुलवामा जिले के हयूना त्राल इलाके में कल सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्‍मद के तीन आतंकवादी मारे गए। इस दौरान पांच सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं जिन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। तीन आतंकवादियों में से दो त्राल और पुलवामा इलाके के स्‍थानीय युवक थे जो हाल ही में आतंकवादी गतिविधियों में शामिल हुए थे। माना जाता है कि तीसरा आतंकवादी पाकिस्‍तानी था।त्राल के इलाके में जैश-ए-मोहम्‍मद के टेरेरिस्‍ट के प्रेजेंस की खबर मिली थी। उनको कार्डन किया चेंज आफ फायर में तीन आतंकवादी मारे गये जो जैश-ए-मोहम्‍मद से ताल्‍लुक रखते थे उनमें से एक पाकिस्‍तानी था और दो यहां के रहने वाले हैं और जो पाकिस्‍तानी टेरेरिस्‍ट कासिम नाम का है, वो चीफ ऑपरेशनल कमांडर था जैश-ए-मोहम्‍मद का एक से तीन हथियार बरामद हुए हैं और हमारे सुरक्षाबलों की तरफ से पांच लोगों की गोली से जख्‍मी हुए जिसमें एक डिप्‍टी कमांडेंड हैं सीआरपीएफ के।
 

भारतीय रिज़र्व बैंक ने गृह ऋण की अधिकतम सीमा बढ़ाई

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सस्ते आवास को प्रोत्साहन देने के लिए 45 लाख रुपये से कम कीमत वाले मकानों के लिये 35 लाख रुपये तक के ऋण को प्राथमिकता वाले क्षेत्र के ऋण की श्रेणी में शामिल करने का फैसला किया है।6 जून को हुए मौद्रिक नीति समिति बैठक के बाद रिजर्व बैंक ने विकास एवं नियामक नीतियों का जारी बयान में कहा था कि प्रधानमंत्री आवास योजना के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मकान के निर्माण के लिए अब बैंक उन शहरी इलाकों में, जहां दस लाख से ज्‍यादा की आबादी है 35 लाख रुपये और बाकी इलाकों में 25 लाख रुपये तक का आवास ऋण दे सकेंगे। पहले यह सीमा क्रमश: 28 लाख और 20 लाख रुपये थी। रिजर्व बैंक ने इस संदर्भ में मौजूदा पारिवारिक आय सीमा में भी संशोधन किया है।

शहीद राइफलमैन औरंगजेब के परिवार को हर संभव सहायता का आश्‍वासन
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन आज जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ जिले में शहीद राइफलमैन औरंगजेब के पैतृक गांव सलानी में उनके परिजनों से मिलीं। श्रीमती सीतारामन ने शहीद के परिवार को हर संभव सहायता का आश्‍वासन दिया और कहा कि औरंगजेब का बलिदान देश के युवाओं के लिए हमेशा प्रेरणा स्रोत बना रहेगा। पिछले सप्‍ताह आतंकवादियों ने 44 वीं राष्‍ट्रीय राइफल्‍स के जवान औरंगजेब को बंधक बनाकर पुलवामा के कलामापोरा गांव में हत्‍या कर दी थी।
 

जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल एन. एन. वोहरा ने राज्‍य में राज्‍यपाल शासन लागू किया
जम्‍मू-कश्‍मीर में राज्‍यपाल शासन लगाने की राष्‍ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद राज्‍यपाल एन एन वोहरा ने तुरंत प्रभाव से छह महीने के लिए राज्‍यपाल शासन लागू कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी के कल पी डी पी गठबंधन सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस्‍तीफा दे दिया था। राज्‍यपाल ने आज मुख्‍य सचिव बी. बी. व्‍यास से महत्‍वपूर्ण मुद्दे समयबद्ध तरीके से निपटाने को कहा। श्री वोहरा ने प्रशासनिक, पुलिस, वन विभाग और अन्‍य विभागों के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बाद में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक होगी।

अफगानिस्‍तान में तालिबानियों के हमले में 30 सैनिक मारे गए।
अफगानिस्‍तान के बदग़ीस प्रांत में आज तड़के सेना की एक सुरक्षा चौकी पर तालिबान हमले में 30 सैनिक मारे गये हैं। प्रांत के गवर्नर अब्‍दुल कफ़ूर मलिकज़ई ने कहा है कि आतंकवादियों ने दो सुरक्षा चौकियों पर हमला किया। ईद-उल-फित्र के लिए घोषित किये गये संघर्ष विराम के बाद यह पहला बड़ा हमला है। प्रांतीय परिषद के प्रमुख अब्‍दुल अज़ीज ने कहा है कि बालमेर घाब जिले में सेना के एक अड्डे को निशाना बनाया गया था। कई घंटे चली लड़ाई में 30 सुरक्षाकर्मी मारे गये और तालिबान के आतंकवादियों ने सैन्‍य अड्डे पर कब्‍जा कर लिया।

समाचार संक्षेप में

 

* नेपाल में चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह आर्ट आफ लिविंग फाउंडेशन के तत्वावधान में आज काठमांडू के सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में शुरू हुआ। नेपाल में भारत के राजदूत समेत बड़ी संख्या में उत्साही योग प्रेमियों ने आज सुबह योगासनों का अभ्यास किया।

* नासिक के विश्‍वास मांडलिक और मुंबई के योग संस्‍थान को योग को बढ़ावा देने में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए वर्ष 2018 के पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। आयुष मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में इसकी जानकारी दी है।

 

* बम्बई उच्च न्यायालय ने साम्प्रदायिक दुर्भाव भड़काने और अवैध गतिविधियों में संलिप्त होने के आरोपी विवादास्पद इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक को राहत देने से इंकार कर दिया है। न्यायमूर्ति आर. एम. सावंत और न्यायमूर्ति रेवती मोहिते डेरे की खंडपीठ ने कहा कि ज़ाकिर नाइक ने जांच एजेंसियों के साथ कोई सहयोग नहीं किया।

 

* मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर लिखे एक पोस्ट में जानकारी दी है कि मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने पारिवारिक कारणों से अमेरिका लौटने का फैसला किया है, और उनके पास अरविंद सुब्रह्मण्यम की बात मान लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।


* इस्राइली सेना ने कहा है कि फलीस्‍तीनी हमले के जवाब में गज़ापट्टी क्षेत्र में फलीस्‍तीन के 25 स्‍थानों पर हवाई हमले किए गए, जिसमें 132 फलीस्‍तीनी मारे गए। सेना के बयान में कहा गया है कि फलीस्‍तीन की ओर से इस्राइल पर रातभर गोले दागे गए। इस्राइल की ओर से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।


* मध्‍य प्रदेश उच्‍च न्‍यायालय की प्रधान पीठ ने राज्‍य सरकार को आदेश दिया है कि वह पूर्व मुख्‍यमंत्रियों से सरकारी बंगला एक महीने के भीतर खाली कराए। उच्‍च न्‍यायालय की जबलपुर पीठ ने राज्‍य सरकार के उस संशोधन को असंवैधानिक ठहराया जिसमें पूर्व मुख्‍यमंत्रियों के लिये आवास और भत्‍तों का प्रावधान किया गया है।

 

* भारतीय जनता पार्टी ने रोहित वेमुला की मौत पर राजनीति करने और उसकी मां को हथियार बनाने पर विरोधी पार्टियों की आलोचना की है। आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विपक्ष की आलोचना करते हुए मीडिया से कहा कि झूठे बयान देने के लिए वेमुला की मां को लालच दिया गया।

 

खबरी दुनिया

 

जम्‍मू-कश्‍मीर में गठबंधन सरकार से भाजपा के अलग होने को अखबारों ने महत्‍व दिया है।

 

पंजाब केसरी की सुर्खी है-भाजपा-पी डी पी रिश्‍ता खत्‍म, समर्थन वापसी के बाद महबूबा मुफ्ती ने दिया इस्‍तीफा।

 

राजस्‍थान पत्रिका की टिप्‍पणी है-घाटी में संघर्ष विराम उठते ही टूटा पी डी पी भाजपा गठजोड़।

 

हिन्‍दुस्‍तान ने भाजपा नेता राम माधव के हवाले से लिखा है-शांति बहाली में असफल रही सरकार।

 

दैनिक जागरण ने पूर्व मुख्‍यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के कार्यवाहक अध्‍यक्ष उमर अब्‍दुल्‍ला का उल्‍लेख करते हुए लिखा है-किसी को समर्थन नहीं नये सिरे से चुनाव कराये केन्‍द्र। पत्र लिखता है कश्‍मीर को मुद्दा बनाने वालों के खिलाफ केन्‍द्र सरकार ने की पूरी तैयारी।

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री केजरीवाल के अचानक धरना खत्‍म करने पर अमर उजाला की सुर्खी है-उप राज्‍यपाल से मिले बिना ही केजरीवाल का धरना खत्‍म।

लखनऊ में दो होटलों में आग से बच्‍ची समेत पांच लोगों की मौत-जनसत्‍ता की अहम खबर है।

दैनिक जागरण ने कार्यवाहक वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल के हवाले से लिखा है-बढ़ाये जा सकते हैं, रिजर्व बैंक के अधिकार। सरकारी बैंकों के हालात और फंसे कर्ज की समस्‍या पर हुई बैठक।

 

ऱाजस्थान समाचार

 

मुख्यमंत्री ने लहसुन खरीद की तिथि 30 जून तक बढ़ाई
जयपुर, 20 जून। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देश पर प्रदेश में लहसुन खरीद की समय सीमा 30 जून, 2018 तक बढ़ा दी गयी है। श्रीमती राजे ने बुधवार को कोटा के इटावा में पीपल्दा विधानसभा क्षेत्र के जनसंवाद के दौरान किसानों की मांग पर उन्हें राहत प्रदान करते हुए खरीद की तिथि 20 जून से बढ़ाकर 30 जून करने की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत राजफैड द्वारा कोटा, बारां, बूंदी, प्रतापगढ़, झालावाड, चित्तौड़गढ तथा जोधपुर जिलों में 28 केन्द्रों पर लहसुन खरीद की जा रही है। अब किसान 30 जून तक इन केन्द्रों पर अपनी लहसुन की फसल बेच सकेंगे।

 

जयपुर के मीनावाला में 30 किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र जारी
जयपुर, 20 जून। जयपुर जिले में सैन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक झोटवाड़ा के तहत ग्राम सेवा सहकारी समिति (जीएसएस) मीनावाला में बुधवार को फसली ऋण माफी शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 30 किसानों को 10 लाख 85 हजार से अधिक राशि के ऋण माफी प्रमाण पत्र जारी किये गये। जीएसएस मीनावाला के अध्यक्ष श्री राम निवास मीना, उपाध्यक्ष उमराव सिंह यादव, पूर्व अध्यक्ष लल्लूराम कटारिया शिविर प्रभारी राधे श्याम शर्मा एवं व्यवस्थापक श्री सीताराम सैनी ने मौके पर किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्रों का वितरण किया। जीएसएस मीनावाला से जुडे़ कल्याण सहाय, महेश चन्द, गोपाल, ओमप्रकाश, लक्ष्मी नारायण, जयराम, हनुमान सहाय, मोहनलाल व नेमीचन्द को 50-50 हजार रुपये के ऋण माफी प्रमाण पत्र जारी किये गये। इसी प्रकार नारायण व रामनाथ को 45 हजार 109, राधेश्याम को 49 हजार 175, घनश्याम, मंगलाराम, रामसहाय को 42 हजार से अधिक, रामेश्वर लाल व बाबूलाल को 33 हजार से अधिक, बाबूलाल मीना को 30 हजार 109, रामप्रताप को 28 हजार 104, कानाराम को 27 हजार 932, बाबूलाल, भंवरलाल, हरसहाय व कानाराम को 25 हजार से अधिक तथा 5 अन्य किसानों को भी ऋण माफी प्रमाण पत्र जारी किये गये।

 

21 जून, 2018

 

 

राष्ट्रपति ने विश्व युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एथेंस में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मारे गये भारतीय सैनिकों और अज्ञात सैनिकों के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। ग्रीस के राष्ट्रपति के साथ की प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता।राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में ग्रीस में हैं। सोमवार को राष्ट्रपति का एथेंस में स्वागत किया गया। राष्ट्रपति ने ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। दोनों नेताओं ने आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक महत्व के मुद्दों पर विचार विमर्श किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास से भी मुलाकात की। इस अहम मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की गई। राष्ट्रपति ने एथेंस में द्वतीय विश्वयुद्ध में शहीद हुए 74 भारतीय सैनिकों को श्रृद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति एथेंस में The Unknown Soldier स्मारक पर भी गए और श्रद्धासुमन अर्पित किये। ग्रीस के बाद राष्ट्रपति सूरीनाम और क्यूबा जाएंगे। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वह सूरीनाम के राष्ट्रपति के साथ योग करेंगे।

 

जम्मू कश्मीर में सियासी संकट; टूटा बीजेपी- पीडीपी का गठबंधन

जम्मू कश्मीर में बीजेपी ने महबूबा मुफ्ती सरकार से समर्थन वापस ले लिया, साथ ही सीएम पर हालात को न संभाल पाने का आरोप लगाया है। महबूबा ने राज्यपाल को इस्तीफा दिया, जिसके बाद ज्यादातर पार्टियों ने की राज्यपाल शासन की मांग की है, दिल्ली में गृहमंत्री के घर अहम बैठक में हालात की समीक्षा हुई।जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ति ने आज त्याग पत्र दे दिया। महबूबा मुफ्ति ने यह फैसला तब किया जब दिल्ली में भाजपा ने ऐलान किया कि वो राज्य की लगभग तीन साल पुरानी सरकार से समर्थन वापस ले रही है। दरअसल आज सुबह दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राज्य के भाजपा नेताओं के साथ एक बैठक की और इस बैठक के तुरंत बाद भाजपा ने पीडीपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ने का ऐलान कर दिया। सरकार से समर्थन वापसी का ऐलान करते हुए भाजपा के महासचिव राममाधव ने कहा कि राज्य में हाल के दिनों में आतंकवाद और कट्टरवाद बढ़ा है। जिससे निपटने में मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ति नाकाम रही है। इसलिए भाजपा ने यह निर्णय लिया है।माना जा रहा है कि कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ शस्त्र विराम के मुद्दे पर दोनों पार्टियों में मतभेद गहरा गए है। महबूबा मुफ्ति रमजान के दौरान एक महीने के शस्त्र विराम को बढ़ाना चहाति थी। जबकि बीजेपी ने शस्त्र विराम की अवधि को बढ़ाने से साफ इंकार कर दिया।

 

योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी का मंत्र

21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाएगा। योग दिवस की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। दूनिया के कई हिस्सों से लगातार रिपोर्ट्स आ रही है कि कैसे योग दिवस के आयोजन के लिए लोगों को जोड़ा जा रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से अपील की की योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि अपनी रोजमर्रा के कामों को पूरी सक्रियता और परिश्रम से करना भी योग का एक हिस्सा है।पीएम मोदी की पहल पर देश ही नहीं दुनिया भर में योग दिवस की जोरदार तैयारियां हो रही है। 21 जून को चौथे योग दिवस समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि 'योग सिर्फ वह नहीं है जो आप सुबह के समय करते हैं बल्कि अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को परिश्रम और पूरी जागरूकता के साथ करना भी योग का ही एक स्वरूप है। अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय संतों की ओर से मानवता को दिया गया बहुमूल्य उपहार है। उन्होंने यह भी कहा कि योग शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम ही नहीं है बल्कि यह अच्छे स्वास्थ्य का 'पासपोर्ट' है और फिटनेस के लिए अहम है।

 

बैकों में लोगों का पैसा सुरक्षितः पीयूष गोयल

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 13 सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ विचार विमर्श किया, उन्होने लोगों को भरोसा देते हुए कहा कि सरकारी बैंकों में जमा लोगों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित, एनपीए से निपटने में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए एक मददकर्ता के रूप में काम कर रही है सरकार।वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकारी बैंकों में जमा पैसा शत प्रतिशत सुरक्षित है और सरकार सभी 21 सरकारी बैंकों की व्यवहारिकता तय करेगी। गोयल ने मंगलवार को 13 सरकारी बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात के बाद ये बातें कही हैं। उन्होने कहा कि बैंक क्रेडिट पर 2 स्तरों से विचार किया जा रहा है। वहीं, एसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनी पर बने पैनल द्वारा भी जल्द अपनी रिपोर्ट दी जाएगी। वित्त मंत्री कहा कि सरकार एनपीए से निपटने में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए एक मददकर्ता के रूप में काम कर रही है ।

 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की फ्रांस से आतंकवाद पर चर्चा

चार देशों के यूरोपीय देशों के दौरे के दूसरे चरण नें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फ्रांस के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री से मुलाकात की, आतंकवाद समेत आपसी हितों के तमाम मसलों पर बात की , साथ ही भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया।विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज फ्रांस के यूनिवर्सिटी सिटी ऑफ पैरिस में अपने संबोधन में कहा कि भारत और फ्रांस ने शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कई अह्म विषयों पर समझौते किये हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पेरिस में भारतवंशियों से भी संवाद किया। पेरिस विश्वविद्यालय में भारतीय छात्रावास की 50वीं वर्षगांठ पर समारोह मे भी विदेश मंत्री शामिल हुईं। इससे पहले कल सुषमा स्वराज अपनी दो दिवसीय दौरे के तहत फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचीं। जहां उन्होंने राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच आपसी हितों से जुड़े और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष से भी मुलाकात की। जिसके बाद एक संयुक्त प्रेस वार्ता में सुषमा स्वराज ने कहा कि आतंकवाद के ख़िलाफ लड़ाई में दोनों देशों के बीच सहमति है।

 

20 जून, 2018

 

 

राष्ट्रपति ने ग्रीस में भारतीय समुदाय को किया संबोधित

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द अपनी तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में शनिवार को ग्रीस की राजधानी एथेंस पंहुचे. राष्ट्रपति ग्रीस के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाक़ात करेंगे. उनका वहां के एक मन्दिर जाने का भी कार्यक्रम है.राष्ट्रपति ने रविवार को ग्रीस में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा भारत की आबादी का बड़ा हिस्सा युवा है, जो देश के विकास में अहम योगदान दे रहा है. उन्होंने भारतीय समुदाय को भारत के विकास से जुड़ने का आह्वान किया.राष्ट्रपति ने कहा कि भारत आज दुनिया में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी.ग्रीस के बाद राष्ट्रपति सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा पर भी जाएंगे. वे 19 तारीख को सूरीनाम के लिए रवाना होंगे और अपनी यात्रा के अंतिम चरण में 21-22 जून को क्यूबा में रहेंगे.

 

गोवा क्रांति दिवस मनाया गया

 गोवा क्रांति दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन ही 1946 में स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी डॉ. राममनोहर लोहिया ने पुर्तगाली उपनिवेश के विरूद्ध संघर्ष करने के लिए लोगों का आह्वान किया था। इस आह्वाहन से गोवा मुक्ति संघर्ष चलता रहा और 19 दिसंबर, 1961 को गोवा आजाद हुआ।गोवा की राज्‍यपाल डॉ.मृदुला सिन्‍हा और मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस अवसर पर पणजी के आजाद मैदान में शहीदों को श्रद्धांजलि दी। डॉ. मृदला सिन्‍हा ने लोगों से आग्रह किया कि गोवा को स्‍वतंत्र और विकसित बनाने के सपने को लेकर बलिदान करने वाले शहीदों की कहानियां युवाओं को बताएं। हम जानते हैं कि भारत वर्ष में विशेषकर गोवा में भी हमारे ऐसे पूर्वज हुए। जिन्‍होंने गोवा को स्‍वतंत्र बनाकर सुखी बनाने के लिए, विकसित बनाने के लिए कार्य किया हम उनको नहीं भूल सकते और यह भी बहुत आवश्‍यक है कि हम आने वाली पीढि़यों को इसकी याद दिलाते रहें।मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने लोगों से अपील की कि राज्‍य में खुशहाली लाने के लिए अपनी आदतों में बदलाव लाएं।

 

आईआईटी में लड़कियों के दाखिले की राह हुई आसान

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में लड़कियों को दाखिले के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से इस साल 800 अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की गई है. 2020 तक इन संस्थानों में 20 फीसदी लड़कियों के दाखिले का लक्ष्य रखा गया है, जो फिलहाल 10 फीसदी से भी कम है.पंजाब के बठिंडा की खुशी ने 3100 रैंक के साथ जेईई एडवांस परीक्षा क्वालीफाई किया है. वो इस बात से खुश हैं कि इस साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों ने लड़कियों के लिए करीब 800 अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की है. इससे लड़कियों के लिए इन प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिले की राह थोड़ी आसान हुई है.आईआईटी में लड़कियों के कम दाखिले से चिंतित इन संस्थानों ने इस साल पहली बार लड़कियों के लिए अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की है. इससे बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या बढ़कर 14 फीसदी हो जाएगी, जो फिलहाल करीब 8 फीसदी ही है.जेईई एडवांस परीक्षा के जरिए देश के सभी 23 आईआईटी के बीटेक कोर्सेज में दाखिला होता है. 2016 में जहां दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या महज 8 फीसदी थी, वहीं 2017 में ये संख्या बढ़कर 9.3 फीसदी तक पहुंच गई.इस साल जेईई एडवांस परीक्षा में 4100 से अधिक लड़कियों ने क्वालीफाई किया है. सभी आईआईटी की कुल 12 हजार सीटों में से 1852 सीटें केवल लड़कियों के लिए है. इससे इन संस्थानों में लैंगिक अनुपात बेहतर होने की उम्मीद है.

 

योग अंबेस्‍डर टूर का लक्ष्‍य ,विश्‍व के विभिन्‍न स्‍थानों पर  किया जाए प्रचारित

योग अंबेस्‍डर टूर का लक्ष्‍य है कि केरल को योग राज्‍य के रूप में विश्‍व के विभिन्‍न स्‍थानों पर प्रचारित किया जाए। इसके लिए इडुक्‍की जिले के विभिन्‍न स्‍थानों पर भ्रमण किया जाएगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस योग अंबेस्‍डर टूर में 22 देशों के 60 पर्यटक भाग ले रहे हैं।योग दल आज मुख्‍य पर्यटक स्‍थल का दौरा कर रहा है। इस कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक, शोधकर्ता, छात्र, टूर ऑपरेटर और योग प्रसंशक भाग ले रहे हैं। दौरों का औपचारिक उद्घाटन 14 जून को आयुष राज्‍य मंत्री श्रीपद यसो नाईक ने किया था और यह कार्यक्रम 21 जून अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस को संपन्‍न होगा। दस दिवसीय दौरे का उद्देश्‍य विभिन्‍न देशों के प्रतिभागियों को केरल में योग के विचार से अवगत कराना है और विभिन्‍न स्‍थलों को योग से जोड़ना तथा राज्‍य को योग केन्‍द्र के रूप में बढ़ावा देना है।

 

साईबर अपराधों का सामना करने के लिए कारगर कदम

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने साईबर अपराधों से जुड़ी नई चुनौतियों के बारे में सावधान करते हुए साईबर सुरक्षा और मजबूत करने के लिए कारगर कदम उठाने को कहा है। आज नई दिल्‍ली में एक समीक्षा बैठक में उन्‍होंने सोशल मीडिया के दुरूपयोग पर चिंता जताई। गृहमंत्री ने चुनौतियों का सामना करने के उद्देश्‍य से कानून लागू करने वाली एजेंसियों की क्षमता बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये ताकि प्रभावित लोग पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकें।श्री सिंह ने गृह मंत्रालय के अंदर सभी विभागों से सूचना प्रौद्योगिकी ढांचे के नियमित साईबर ऑडिट करने को कहा है फोन कर भोले-भाले व्‍यक्तियों के साथ वित्‍तीय धोखाधड़ी की घटनाओं पर गृहमंत्री ने लोगों के बीच जागरूकता फैलाने और इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए संस्‍थागत ढांचे को मजबूत बनाने पर बल दिया।

 

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की सुनवाई  22 जून को

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कुछ कैबिनेट सहयोगियों के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल के कार्यालय में चल रहे धरने के खिलाफ दायर याचिका पर आज सुनवाई की। न्‍यायालय ने दिल्‍ली सरकार के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की कथित हड़ताल के खिलाफ दायर याचिका पर भी सुनवाई की। न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी कि आम तौर पर हड़ताल किसी प्रतिष्‍ठान या कार्यालय के बाहर की जाती है उसके भीतर नहीं। इन दो याचिकाओं के अलावा दिल्‍ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेन्‍द्र गुप्‍ता ने भी आम आदमी पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल के धरने के विरोध में अलग याचिका दायर की थी। इन मामलों की सुनवाई इस महीने की 22 तारीख को की जाएगी।

 

शिक्षा प्रणाली को सशक्‍त बनाने के लिए 33 नई पहल

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि देश की शिक्षा प्रणाली को सशक्‍त बनाने के लिए चार वर्ष में 33 नई पहल की गई हैं। श्री जावड़ेकर ने एनडीए सरकार के चार साल के कार्यकाल में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि कई क्रांतिकारी परिवर्तन किए गए हैं।चार साल में शिक्षा के क्षेत्र में इतने नये बदलाव आये हैं। 33 नई पहल इस सरकार ने की है और ये बहुत महत्‍वपूर्ण है।श्री जावड़ेकर ने कहा कि उनका मंत्रालय सभी के लिए कम खर्चीली और अच्‍छे स्‍तर की शिक्षा उपलब्‍ध कराने के प्रति वचनबद्ध है। श्री जावड़ेकर ने यह भी कहा कि दोपहर भोजन योजना को मजबूत बनाने के लिए और ज्‍यादा धन दिया जा रहा है।जो पहले से कार्यक्रम चल रहे हैं। उसमें भी अमूलचूल परिवर्तन करके सुधार किया है। जैसे मिड डे मील स्‍कीम, रूसा, टेक्विम, स्‍कोलरशिप्स, एक्रीडेशन जे एन के स्‍कोलरशिप एण्‍ड इंटरेस्‍ट सब्सिडी इसमें भी बहुत सुधार है।

 

फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से दी मात
स्टार स्ट्राइकर पॉल पोग्बा द्वारा 81वें मिनट में किए गए गोल के दम पर पूर्व विजेता फ्रांस ने शनिवार को कजान एरिना स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-सी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर फीफा वर्ल्ड कप- 2018 का आगाज जीत के साथ किया। इससे पहले फ्रांस के लिए एंटोनियो ग्रीजमैन ने खेल के 58वें मिनट गोल पहला गोल दागा, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान मिले जेडिनैक ने खेल के 62वें मिनट ने गोल किए। इस जीत के साथ ही फ्रांस के खआते में 3 अंक आ गये हैं।

 

समाचार सॆक्षेप में

 

* जम्‍मू कश्‍मीर के बांदीपुरा जिला में आतंकियों के विरूद्ध जारी कार्रवाई में आज सवेरे दो और अज्ञात आतंकवादी ढेर हो गए। अब तक इस कार्रवाई के तहत कुल चार आतंकवादी मारे जा चुके हैं। सुरक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि पनार के जंगलों में बड़ी संख्‍या में आतंकवादियों की मौजूदगी का सुराग मिलने के बाद सेना तथा अर्द्ध सैनिक कमांडो के संयुक्‍त दल तथा आतंकवादियों के बीच ताजा गोलाबारी हुई।

* सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने आज नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में यूरोपीय संघ फिल्मोत्सव का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह फिल्मोत्सव भारत और यूरोपीय संघ के बीच संबंध मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।फिल्मोत्सव में 23 यूरोपीय देशों की 24 फिल्में दिखाई जाएंगी।

* केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर सात दशमलव सात सात प्रतिशत रहने से सिद्ध हो गया है कि भारत विश्‍व में सबसे तेज़ गति से बढ़ रही अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से है। फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने आशा व्‍यक्‍त की कि अर्थव्‍यवस्‍था में मजबूती का सिलसिला कुछ वर्षों तक बना रहेगा।

* असम में घाटी की प्रमुख नदियों में जल स्‍तर कुछ घटने के संकेत हैं। लेकिन अलकापुर चुनाव क्षेत्र में बाढ़ का पानी भरे होने से चिंता बनी हुई है। हैलाकांडी जिले में दो शव निकाले गए हैं। राज्‍य के जल संसाधन मंत्री केशव महंता ने कल बाढ़ पीडि़त इलाकों का जायजा लिया और अधिकारियों को बचाव राहत कार्य तेज करने की हिदायत दी।

* न्‍यू हॉफलोंग और बदरपुर हिल के बीच रेल लाइन पर यातायात बहाल करने का काम पूरा हो गया है और इस क्षेत्र में कुछ विशेष रेलगाडि़यां चलने लगी हैं। लेकिन बदरपुर हिल से सिल्‍चर और धर्मनगर स्‍टेशनों के बीच रेल यातायात अभी रूका हुआ है।

* उधर, त्रिपुरा में वर्षा रूक जाने से नदियों में पानी लगातार घट रहा है और बाढ़ का प्रकोप कम हो रहा है। राज्‍य के आपात कार्रवाई केन्‍द्र ने हमारे संवाददाता को बताया कि लोग राहत शिविरों से घरों को लौट रहे हैं। उनाकोटि जिले में भी जनजीवन सामान्‍य हो रहा है।

* वस्‍तु और सेवा कर लागू होने से कर आधारित अर्थव्‍यवस्‍था बनी है। वित्‍तमंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि जीएसटी कर प्रणाली के तहत केन्‍द्र और राज्‍यों के प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष कर संग्रह संबंधी डाटा ज्‍यादा प्रभावी ढ़ंग से उपलब्‍ध हो सकेगा।

* दक्षिण अफ्रीका में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस से पहले की तैयारी के सिलसिले में बृहस्‍पतिवार को हजारों लोग विभिन्‍न स्‍थानों पर इकट्ठे हुए। भारत के महावाणिज्‍य दूत के0 जे0 श्रीनिवास ने कहा है कि जोहानिसबर्ग स्‍टेडियम में विभिन्‍न समुदायों के हजारों लोग योगाभ्‍यास के लिए इकट्ठे हुए।

 

खबरी दुनिया

 

 दैनिक जागरण की सुर्खी है - दहाई अंक की विकास दर पर नजर, पिछड़ों के विकास पर फोकस। राज्‍य भी निर्यात पर दें जोर।

 

अंग्रेजी दैनिक हिन्‍दू की पहली खबर है - मोदी ने एक साथ चुनाव का किया फिर आह्वान। दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी सरकार के धरने के मुद्दे पर गैर भाजपा प्रदेश सरकारों के चार मुख्‍यमंत्रियों के आग्रह को जनसत्‍ता ने शीर्षक दिया है - दिल्‍ली के मामले में दखल दें प्रधानमंत्री।

हिन्‍दुस्‍तान की बड़ी खबर है - कश्‍मीर में ऑपरेशन ऑल आउट से रोक हटी, आतंकियों के सफाए का अभियान फिर शुरू। मीडिया की रिपोर्ट के हवाले से पत्र लिखता है - संघर्ष विराम में आतंकी संगठन हुए मजबूत।

 

राजस्‍थान पत्रिका का कहना है - कश्‍मीर में जवानों की जान पर भारी पड़ रहे हथियार, बुलेट प्रूफ जैकेट को भेदने वाली स्‍टील की गोलियां इस्‍तेमाल कर रहे आतंकी।

अमरीका की संरक्षणवादी नीतियों के खिलाफ वैश्विक व्‍यापार संघर्ष पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - भारत को भी झेलने पड़ेंगे ट्रेड वार के तीर। चीन के बाद भारत ने भी अमरीकी नीतियों के खिलाफ कदम उठाने शुरू किए। अमरीका में ब्‍याज दरों के और बढ़ने के आसार।

नवभारत टाइम्‍स जीरो बिजनेस का फंडा शीर्षक से लिखता है - कालेधन के खिलाफ सरकार के मुहिम का असर कंपनियों के कामकाज पर दिखने लगा है। जो कंपनियां नए नियमों के अनुसार ढल नहीं पा रही हैं, उनका किस्‍सा तेजी से खत्‍म होने की राह पर है। ऐसी फर्जी कंपनियों ने पिछले दो वर्षों में कोई बिजनेस नहीं किया।

 

राजस्थान समाचार

 

जनजाति उप योजना क्षेत्र के ग्रामीणों को बनाया जायेगा आत्मनिर्भर-राज्यपाल
जयपुर, 18 जून। राजस्थान में जनजाति उप योजना क्षेत्र के ग्रामीणों कोे आत्मनिर्भर बनाया जायेगा। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने इसके लिए न्यू बेस्ट प्रेक्टिस मॉडल तैयार करवाया है। इसके तहत जनजाति उप योजना क्षेत्र (टीएसपी) के राज्य विश्वविद्यालय ग्रामीण युवाओं व युवतियों को कौशल प्रशिक्षण, रोजगार और स्वरोजगार की व्यवस्था मुहैय्या करायेंगे।राज्यपाल को संविधान के अनुच्छेद 244(1) एवं पांचवी अनुसूची के तहत अनुसूचित क्षेत्र में निवासरत जनजाति रहवासियों के कल्याण एवं उन्नति के लिए विशेष अधिकार प्राप्त हैं। इस दृष्टि से विश्वविद्यालयों के स्तर पर अनुसूचित क्षेत्र में स्थित गांवों में रोजगार के अवसरों के सृजन के प्रयास किये जा रहे हैं। राज्यपाल श्री सिंह ने इस सम्बन्ध में टीएसपी एरिया के तीनों विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को सोमवार को पत्र भेजकर निर्देश दिये हैं

 

उद्योगों से बदल रही झालावाड़ की तस्वीर - मुख्यमंत्री
जयपुर, 18 जून। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्ष में प्रदेश में औद्योगिक विकास की रफ्तार तेजी से बढ़ी है। इससे झालावाड़ भी अछूता नहीं रहा है। आज औद्योगिक विकास के कारण प्रदेश के साथ-साथ झालावाड़ जिले की तस्वीर भी बदल रही है। श्रीमती राजे सोमवार को झालावाड़ जिले के उन्हेल में डग विधानसभा क्षेत्र के जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों से रूबरू हो रही थीं। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि तीस साल पुराने झालावाड़ और आज के नए झालावाड़ में रात-दिन का अंतर आ गया है। आज हर क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयां यहां का गौरव बढ़ा रही हैं। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं।

 

19 जून, 2018

 

 

 नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक संपन्न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक आज राष्ट्रपति भवन में हुई. दिन भर चली वाली इस बैठक में केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर और भारत सरकार के तमाम वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया.नीति आयोग की संचालन परिषद की चौथी बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा की गई चर्चा और सुझावों का स्वागत किया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी को आश्वासन दिया कि निर्णय लेने की प्रक्रिया में इन सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा.इससे पहले शुरुआती संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल देश में ऐतिहासिक बदलाव लाने का सटीक मंच है. उन्होंने कहा कि टीम इंडिया की भावना से काम करने पर देश में शासन से संबंधित जटिल मुद्दों को सुलझाया जा सकता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी का सहज ढंग से लागू होना इसका बढ़िया उदाहरण है.पीएम ने बाढ़ प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को विश्वास दिलाया कि हालात से निपटने के लिए केंद्र उनकी हर संभव मदद करेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि नीति निर्धारण में राज्यों के मुख्यमंत्रियों की अहम भूमिका है.

 

भारत ने अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क बढ़ाया

भारत ने 30 अमरीकी उत्पादों पर रियायत समाप्त करने का दिया प्रस्ताव। 800 सीसी से अधिक क्षमता वाली मोटरसाइकिल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 50% तक की। अमेरिका द्वारा भारत से आयातित स्टील और एल्युमिनियम पर शुल्क बढ़ाने के जवाब में भारत ने उठाया कदम। भारत ने अपने यहां अमेरिकी सामानों पर टैक्स छूट खत्म कर ड्यूटी लगाने का दी है। भारत सरकार ने यह कदम तब उठाया है जब अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने अभी हाल में स्टील और एलमुनियम पर बड़ी ड्यूटी लगाई थी। भारत ने अमेरिका से आयात किये जाने वाले 800 सीसी से अधिक क्षमता वाली बाइक्स, ताजे सेब और बादाम जैसे 30 उत्पादों पर ड्यूटी बढ़ाने का फैसला किया। अब अमेरिका से आयात होने वाली 800 सीसी से ज्यादा की बाइक पर 50 प्रतिशत तक ड्यूटी लगेगी। बादाम, मूंगफली, सेबों, अखरोट पर भी आयात शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव है। भारत की ओर से बढ़ाई गई ड्यूटी 21 जून से प्रभावी होगी। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को स्‍टील और एल्‍यूमीनि‍यम पर भारी टैरि‍फ लगाया था। ट्रंप ने कहा था कि भारत से आयात होने वाले स्‍टील पर 25 फीसदी और एल्‍यूमीनियम पर 10 फीसदी अतिरिक्‍त ड्यूटी लगाई जाएगी।अमेरिका की ओर से लगाई गई यह ड्यूटी 21 जून 2018 से लागू होगी।

 

राष्ट्रपति भवन में नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रपति भवन में नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में किसानों की आय दोगुनी करने के उपायों और सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की जायेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संचालन परिषद एक प्राथमिक निकाय है जिसे राज्यों की सक्रिय भूमिका के साथ राष्ट्रीय विकास की प्राथमिकताओं, क्षेत्रों और कार्यनीतियों का साझा दृष्टिकोण विकसित करने का काम सौंपा गया है।इस बैठक में किसानों की आय दोगुनी करने के उपायों, आयुष्‍मान भारत, राष्‍ट्रीय पोषण मिशन और मिशन इन्‍द्रधुनष जैसी योजनाओं की प्र‍गति के अलावा महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती समारोहों की तैयारी जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। इसके अलावा बैठक में पिछले साल हुए कार्यों की समीक्षा की जायेगी और आनेवाले साल के लिये विकास को बढ़ाने की रूप रेखा भी तय की जाएगी दिनभर की इस बैठक में केंद्रीय मंत्रियों, विभिन्‍न राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और उप-राज्‍यपालों के अलावा केन्‍द्र सरकार के अधिकारी भी हिस्‍सा लेंगे। दीपेन्‍द्र कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का इटानगर दौरा

उपराष्ट्रपति ने इटानगर में अमृरुत योजना के तहत सेप्टेज प्रबंधन प्रणाली और जल निकासी प्रणाली की रखी नींव उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज अमृत योजना के तहत ईटानगर में सेप्टेज प्रबंधन प्रणाली और जल निकासी प्रणाली की नींव रखी। इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि विकास के लिए पारदर्शिता महत्वपूर्ण तत्व है। वेंकैया नायडू ने कहा कि शहरीकरण बढ़ रहा है ऐसे में स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अच्छी जल निकासी व्यवस्था, उचित जल आपूर्ति और वर्षा जल संचयन महत्वपूर्ण है।

 

जोशो-खरोश के साथ मनाया गया ईद का त्योहार

रमज़ान का महीना पूरा होने के साथ खुशी के इस त्यौहार की शीरीनी और मिठास आपके जीवन में भी महसूस हो और साल का हर दिन आप के लिए ईद जैसा हो। पूरे जोशो-खरोश के साथ दुनिया भर में ईद मनाई जा रही है। मस्जिदों और ईदगाहों में विशेष नमाज अदा की गई। लोगों ने गले मिलकर एक-दूसरे को बधाईयां दीं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और देशवासियों को ईद की बधाई दी है।ईदुल फ़ित्र, या ईद एक इस्लामी त्योहार है, हर साल रमज़ान के महीने का रोज़ा रखने के बाद बड़ी धूमधाम से पहली शव्वाल को मनाया जाता है। ईदुल फ़ित्र अरबी भाषा का शब्द है जिसका अर्थ; खुशी, उत्सव, फरहत और चहल-पहल के हैं,जबकि फित्र का अर्थ रोज़ा खोलने या तोड़ने के हैं, ईद के दिन रोज़ों का सिलसिला समाप्त होता है, इस दिन खुदा अपने बंदों को रमज़ान की इबादात का इनाम देते हें। इस्लाम में दो ही त्योहार मनाए जाते हैं,ईदुल फ़ित्र और ईदुल अज़हा, ईदुफित्र एक दिन का होता है इसे छोटी या मीठा इद के नाम से भी जाना जाता है। रमज़ान के आखिरी दिनों में, विशेष ईद बाजार सजाए जाते हैं। जहां ईद के लिए नए कपड़े, चूड़ियों और दूसरी चिज़ों की आवश्यकता है, वहीं ईद के अवसर पर विशेष व्यंजन बनाए जाते हैं, मुस्लिम घरों में विशेष रूप से स्वादिष्ट भोजन और सेवइयों का इन्तज़ाम किया जाता है।

 

ब्रिटिश उच्च न्यायालय ने विजय माल्या को दिया झटका

ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को दिया झटका। भारतीय बैंकों द्वारा अपने बकाये की वसूली को जारी क़ानूनी लड़ाई में आई लागत के रूप में कम से कम 2,00,000 पौंड चुकाने को कहा। बैंकों को माल्या से करीब 9 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की करनी है वसूली।ब्रिटिश उच्च न्यायालय ने विजय माल्या से कहा है वह 13 भारतीय बैंकों को उनके साथ कानूनी लड़ाई में से आई लागत में कम से कम 2,00,000 पौंड का भुगतान करें। ये बैंक माल्या से अपने बकाया कर्ज की वसूली के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। न्यायाधीश एंड्रयू हेनशॉ ने पिछले महीने माल्या की संपत्तियों को कुर्क करने के एक विश्वव्यापी आदेश को पलटने से इनकार कर दिया था। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय अदालत की इस व्यवस्था को सही ठहराया कि भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाला 13 भारतीय बैंकों का समूह विजय माल्या से लगभग 1.145 अरब पौंड की वसूली का हकदार है।

 

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा पर रवाना

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं, अपनी यात्रा के पहले चरण में राष्ट्रपति आज ग्रीस की राजधानी एथेंस पहुंचेंगे।
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा के लिए रवाना हो गये। उनके साथ एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल भी जा रहा है, जिसमें इस्पात राज्य मंत्री विष्णु देव साईं शामिल हैं। अपनी यात्रा के पहले चरण में राष्ट्रपति आज ग्रीस की राजधानी एथेंस पहुंचेंगे। 19 तारीख को राष्ट्रपति ग्रीस से सूरीनाम के लिए रवाना होंगे। अपनी यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति 21 जून से 22 जून तक क्यूबा में रहेंगे।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद - ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा के पहले चरण में आज शाम ग्रीस की राजधानी एथेन्स पहुंचे हैं। उनके साथ इस्पात राज्यमंत्री विष्णुदेव साईं और शिष्टमंडल भी गया है। श्री कोविंद चार दिन की इस यात्रा के दौरान ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपुलुस और प्रधानमंत्री एलेक्‍सी सिप्रा से मुलाकात करेंगे। विपक्ष के नेता किरियाकोस मित्सो ताकिस भी श्री कोविंद से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति साउनियन में पोसाइडन टैम्‍पल और ऐतिहासिक तथा पुरातात्विक महत्व के कुछ अन्य स्थानों का भी दौरा करेंगे। वे सैनिकों के स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे।

 

पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में एक गिरफ्तार

राइज़िंग कश्मीर अखबार के संपादक शुजात बुखारी को शुक्रवार को उनके पैतृक गांव में उन्हें सुपुर्दे खाक़ किया गया। भारी बारिश के बावजूद बारामूला जिले के एक गांव में हजारों लोग नम आंखों से शुजात बुखारी के जनाजे के साथ-साथ चल रहे थे। शुजात बुखारी हत्या मामले में सरकार ने एसआईटी का गठन किया है और चार संदिग्ध हमलावरों में से एक की गिरफ्तारी भी हो गई है।राइज़िंग कश्मीर अखबार के संपादक शुजात बुखारी को शुक्रवार को उनके पैतृक गांव में उन्हें सुपुर्दे खाक़ किया गया। भारी बारिश के बावजूद बारामूला जिले के एक गांव में हजारों लोग नम आंखों से शुजात बुखारी के जनाजे के साथ-साथ चल रहे थे। बुखारी के जनाजे में शामिल होने उनके पैतृक गांव आनेवालों में राज्य सरकार के मंत्री तथा विपक्ष के नेता उमर अब्दुल्ला भी थे। इस बीच पुलिस ने साफ कर दिया है कि ये एक आतंकी घटना थी। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर तीन संदिग्धों की पहचान की है, जबकि इसी फुटेज के आधार पर चौथे संदिग्ध को पकड़ लिया गया है। पुलिस ने उसके कपड़े और पिस्टल बरामद कर ली है। मामले की जांच के लिए राज्य सरकार ने एसआईटी का गठन किया है। वहीं केंद्र सरकार ने कहा कि वो प्रेस की आजादी के लिए प्रतिबद्ध है।

 

पाकिस्तान ने किया संघर्षविराम उल्लंघन

पाकिस्तान ने एक बार फिर संघर्षविराम का उल्लंघन किया है, जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के नजदीक गोलीबारी जारी है, एक जवान शहीद। सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है।पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ईद के पवित्र दिन भी उसने भारतीय सीमा पर गोलाबारी की जिससे एक जवान शहीद हो गया। नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी सेना की तरफ से आज सुबह बिना किसी उकसावे के कार्रवाई की गई। भारत की तरफ से भी जवाबी कार्रवाई की गई इस दौरान राइफलमैन बिकास गुरूंग गोली लगने से शहीद हो गए। 21 वर्षीय बिकास गुरूंग मणिपुर के रहने वाले थे।

 

फीफा विश्व कपः

रोनाल्डो की हैट्रिक से पुर्तगाल ने स्पेन को ड्रॉ पर रोका

फीफा विश्व कप में रोनाल्डो की हैट ट्रिक की बदौलत पुर्तगाल ने स्पेन से 3-3 से ड्रॉ किया। ईरान ने मोरक्को को हराया, जबकि उरुग्वे ने इजिप्ट को दी मात।फीफा विश्व कप में ग्रुप बी मुकाबले में पुर्तगाल ने आखरी समय में रोनाल्डो के गोल की मदद से स्पेन के खिलाफ 3-3 से ड्रा खेला। स्पेन ने शुरुआत में ही पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो को गलत तरिके से गिराया जिसका स्पेन को खामियाज़ा भुगतना पड़ा। पुर्तगाल को मिली पेनाल्टी को क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने बेकार नहीं जाने दिया और तीसरे मिनट में गोल कर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया. स्पेन के लिए ये गोल गहरे आघात की तरह रहा।

 

खबरी दुनिया

 

अखबारों ने शुजात बुखारी हत्‍याकांड की जांच के लिए एस आई टी के गठन को अहमियत दी है।

 

हिन्‍दुस्‍तान और दैनिक भास्‍कर ने हत्‍या में आई एस आई की भूमिका होने की बात कही है।

 

अमर उजाला लिखता है- पाकिस्‍तान ने सुनियोजित तरीके से कराई शुजात की हत्‍या।

घाटी के हालात पर कल गृहमंत्री राजनाथ सिंह की प्रधानमंत्री से चर्चा पर भी अखबारों की नजर है।

अखबारों ने डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री के इस बयान को अहमियत दी है कि यह अभियान दलालों और बिचौलियों से जंग है।

हिन्‍दुस्‍तान और जनसत्‍ता ने कार्मिक मंत्रालय के इस आदेश को मुखपृ‍ष्‍ठ पर दिया है कि प्रमोशन में आरक्षण लागू करने के निर्देश जारी किये गए। आदेश में कहा गया है कि पदोन्‍नति के हर मामले में स्‍पष्‍ट उल्‍लेख होना चाहिए कि पदोन्‍नति सुप्रीमकोर्ट की ओर से आगे दिये जाने वाले आदेश पर निर्भर करता है।

दिल्‍ली में पिछले कुछ दिनों से छाई धूल से वायु प्रदूषण और लोगों को हो रही परेशानी का जिक्र लगभग सभी अखबारों ने विस्तार से किया है।

 

राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- धूल ने किया नाक में दम।

 

अमर उजाला का कहना है- दिल्‍ली एन सी आर में 66 घंटे से खतरनाक स्तर पर वायु प्रदूषण।

 

दैनिक भास्‍कर ने रविवार को बारिश के अनुमान के साथ लिखा है- धूल से राहत मिलेगी।

 

जनसत्‍ता ने भी अगले दो दिन में राहत की फुहारें पड़ने की आशा व्‍यक्‍त की है।

अखबारों ने ईद के अवसर पर तैयारियों से संबंधित विशेष आलेख प्रकाशित किये हैं।

पेट्रोल की कीमतों में फिर एक बार कमी पंजाब केसरी के पहले पन्‍ने पर है।

 

17 जून, 2018

 

 

डिजिटल इंडिया की पहल से ग्राम स्‍तर के उद्यमियों के समूह तैयार : P.M.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि डिजिटल इंडिया की दिशा में पहल से ग्राम स्‍तर के उद्यमियों का एक समूह तैयार हो रहा है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों से वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत में श्री मोदी ने यह बात कही।आज लाखों की संख्‍या में युवा, विलेज लेवल एंटरप्रिनर्स वीएलई के रूप में काम कर रहा है और खुशी की बात है, इनमें 52 हजार महिला उद्यमी काम कर रही हैं। इन केंद्रों के माध्‍यम से दस लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला है।प्रधानमंत्री ने कहा कि बेहतर और नये भारत के लिए इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाना जरूरी है। उन्‍होंने नागरिकों में डिजिटल साक्षरता के प्रसार के महत्‍व पर भी जोर दिया। श्री मोदी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में एन डी ए सरकार ने डिजिटल इंडिया के तमाम पहलुओं पर कार्य करना प्रारंभ किया है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि टेक्‍नॉलोजी के फायदे चंद लोगों तक सीमित न रहें। उन्‍होंने कहा कि साझा सेवा केन्‍द्रों के जरिये भारत की तस्‍वीर बदल रही है।देशभर में कॉमन सर्विस सेंटर्स सीएससी नेटवर्क को मजबूत किया जा रहा है। अब तक देश में करीब तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स खोले जा चुके हैं। आज डिजीटल सर्विस डिलीवरी केंद्रों का यह विशाल नेटवर्क भारत के एक लाख 83 हजार ग्राम पंचायतों में फैला हुआ है।प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के अभियान का उद्देश्‍य बिचौलियों को खत्‍म करना है।डिजीटल इंडिया को हमने आगे बढ़ाना है। हर एक प्रकार से एक ऐसी लड़ाई है जो दलाली बनाम डिजीटल इंडिया, दलाली को रोकने का काम डिजीटल इंडिया कर रहा है। दलाल परेशान है डिजीटल इंडिया से। हम लोग ताकवर हैं, डिजीटल इंडिया से।

 

छत्तीसगढ़ को मिली 22 हज़ार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान राज्य को 22 हज़ार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने आधुनिक और विस्तारित भिलाई इस्पात सयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया। विस्तार के बाद इसकी उत्पादन क्षमता में तक़रीबन 60 फीसदी का इज़ाफ़ा होगा। पीएम ने इस मौके पर सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्रों का भी वितरण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत 3.5 लाख घर रोशन हो चुके है।गुरूवार को छत्तीसगढ़ के विकास के अध्याय में नया पन्ना जुड़ा। खास दिन के खास मौके पर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ पहुंचे। पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को एक साथ 22 हज़ार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम मोदी ने अपने दौरे में आधुनिक और विस्तारित भिलाई इस्पात सयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया। भिलाई संयंत्र के आधुनिक और विस्तारित होने के बड़े मायने हैं। इस प्लांट के विस्तार के बाद इसकी उत्पादन क्षमता में तक़रीबन 60 फीसदी का इज़ाफ़ा होगा। प्लांट की मौजूदा उत्पादन क्षमता 3500 मीट्रिक टन है जो बढ़कर 7500 मीट्रिक टन तक पहुँच जायेगी। पीएम मोदी ने जयंती स्‍टेडियम से आईआईटी भिलाई का डिजिटल शिलान्‍यास किया। 444 एकड़ में बनने वाली ये आईआईटी पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल होगी और 2020 तक बनके तैयार हो जायेगी।
 

सरकार, देशभर में 20 हजार वाई-फाई चौपाल बनाएगी

इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार देशभर में बीस हजार वाई-फाई चौपाल बनाने की योजना बना रही है ताकि सरकारी सेवाएं लोगों को उनके घर पर ही मिल सकें।पिछली सरकार में 3 साल में 358 किलोमीटर, इस सरकार में 4 साल में 2 लाख 72 हजार किलोमीटर। एक लाख 10 हजार गांव में पहुंच गया ग्राम पंचायत में। बाकी अभी 5 हजार वाई फाई चौपाल बनाया है आगे इसको हम ;;; लेने जा रहे हैं।श्री प्रसाद ने उत्‍तर प्रदेश में दनकौर में डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री की वीडियों कांफ्रेसिंग के जरिए बातचीत में हिस्‍सा लिया।

 

जनजातीय विकास पर सरकार का ज़ोर : जुएल ओराम

केंद्रीय जनजातीय कार्यमंत्री जुएल ओराम ने चार वर्ष की उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 4 वर्षों में 18 हजार 415 करोड़ रु जनजातीय विकास के लिए खर्च किए हैं, वन धन योजना के तहत लोग आर्थिक रुप से मजबूत हुए हैं।देश के जनजातीय विकास के लिये केंद्र सरकार ने पिछले चार वर्षों में कई नयी ऐसी योजनायें बनायी जिसके चलते इन इलाकों में न सिर्फ लोग आर्थिक रुप से मजबूत हुये बल्कि नक्सलवाद से जुड़ी घटनाओं में भी काफी कमी आयी है। केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री जुएल ओराम ने चार वर्ष की उपलब्धियों की जानकारी देते हुये बताया कि सरकार की योजनाओं के चलते जंहा इन इलाकों में विकास हुआ है। देश के जनजातीय इलाकों में पिछले 48 महीनों में बहुत कुछ बदला है बात चाहे शिक्षा की करें या स्वास्थय की केंद्र सरकार की योजनाओं ने यंहा की तस्वीर ही बदल दी है आंकडों के हिसाब से जानने की कोशिश करें तो
1-पिछले 4 वर्षों में 18 हजार 415 करोड़ रु जनजातीय विकास के लिये खर्च किये गये
2- 74 नये एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बनाये गये, छात्र छात्राओं की संख्या दोगुनी हुयी
3- वन धन योजना के तहत लोग आर्थिक रुप से मजबूत हुये
4- जनजातीय इलाकों के उत्पादों को बेचने के लिये बाज़ार उपलब्ध कराया गया

 

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने बायोकोन के सीएमडी किरण मजुमदार शॉ से की मुलाकात

सूचना एवं प्रसारण और खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ बैंगलुरु में बायोकोन के सीएमडी किरण मजुमदार शॉ से मुलाकात की। भारतीय जनता पार्टी द्वारा इन दिनों देश भर में सम्पर्क फॉर समर्थन अभियान चलाया गया है और केंद्र सरकार के कार्यो से लोगो को अवगत कराया जा रहा है।बाद में उन्होंने मनिपाल समूह के प्रमुख रंजन पाई से मुलाकात की और सरकार की चार साल की उपलब्धियों की जानकारी दी । देर शाम उन्होंने भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान अनिल कुंबले के घर जाकर उनसे मुलाकात की । केन्द्रीय सूचना प्रसारण और खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने आईआईएम बैंगलोर के छात्रों को संबोधित किया और कहा कि अपनी टीम का ख्याल रखना और मानव मूल्यों पर विश्वास करना।वह आज शाम आईआईएम बैंगलोर में पीजीपी और एफपीएम 2018 के छात्रों को संबोधित कर रहे थे।

 

असम, त्रिपुरा और मणिपुर में बाढ़ से हजारों लोग बेघर

असम, त्रिपुरा और मणिपुर में कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं। त्रिपुरा में आज तीसरे दिन भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, हालांकि कल रात से कई नदियों का जलस्‍तर घटना शुरू हो गया है। कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। गृह मंत्रालय ने भारतीय वायुसेना के मालवाहक विमान से उत्‍तर प्रदेश से 20 नौकाओं के साथ राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के जवानों को भेजा है। सेना और अर्धसैनिक बल के जवान राहत कार्यों में जुटे हैं। प्रभावित इलाकों में 80 चिकित्‍सा दल भेजे गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिपलब कुमार देब ने वर्षा और बाढ़ से मरने वालों के परिजनों को पांच-पांच लाख रूपए का मुआवजा देने की घोषणा की है।असम में बराक घाटी में बाढ़ से कोई राहत नहीं है। करीमगंज और हैलाकांडी जिले सबसे अधिक प्रभावित है। करीब एक लाख सत्‍तर हजार लोग बाढ की चपेट में हैं। 35 हजार लोग राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। उधर, मणिपुर में अलग-अलग घटनाओं में दो लोग उफनती नदियों में डूब गए। बाढ़ पीडि़तों की सहायता के लिए 15 राहत शिविर बनाए गए हैं।

 

राइजिंग कश्मीर के एडिटर शुजात बुखारी की गोली मारकर हत्या

वरिठ पत्रकार और राईजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी को श्रीनगर में अज्ञात हमलावरों ने गोली मार कर हत्या कर दी। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हमले को कायराना बताते हुए कहा कि शांति की आवाज को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने कहा मीडियाकर्मियों को सुरक्षित कामकाजी माहौल देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में अज्ञात हमलावरों ने वरिष्ठ पत्रकार एवं 'राइजिंग कश्मीर' के संपादक शुजात बुखारी की गोली मार कर हत्या कर दी। हमले में उनके एक पीएसओ की भी मौत हो गई। शुजात बुखारी पर शहर की प्रेस कॉलोनी में हमला किया गया। हमले के बाद बुखारी को अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने शुजात बुखारी की हत्या की जांच शुरू कर दी है।केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने घटना की कड़ी निंदा की और पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की। राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा,, 'राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी की हत्या एक कायराना कृत्य है। यह कश्मीर के लोगों की आवाज को चुप कराने की कोशिश है। वह एक साहसी और निडर पत्रकार थे। बेहद हैरान करने वाला और दर्दनाक। मेरे विचार और प्रार्थनाएं शोकग्रस्त परिवार के साथ हैं।'

 

 

फीफा विश्व कप 2018:

 

मेजबान रूस का जोरदार आगाज, उद्घाटन मैच में सऊदी अरब को हराया

रुस में कल 21वें फीफा विश्व कप का आगाज हुआ, रूस ने फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के पहले मैच में गुरुवार को यहां लुजनिकी स्टेडियम में सऊदी अरब को 5-0 से हराकर जीत के साथ टूर्नमेंट का आगाज किया।फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में गुरुवार को खेले गए ग्रुप ए के पहले मैच में मेजबान रूस ने सऊदी अरब को 5-0 से हराकर धमाल मचा दिया। लुजिनकी स्टेडियम में खेले गए इस मैच के पहले ही ह़ॉफ से दोनो टीमों ने अपनी ताकत दिखानुा शुरु किय़ा। लेकिन 12वे मिनट में कामयाबी मेजबान टीम के हाथ लगी जब युरी गाजिंस्की ने रुस के लिए पहला गोल कर स्कोर 1-0 कर दिया। डेनिस चेरीशेव ने 43वें मिनट में गोल कर सऊदी अरब को चौंका दिया. रूस ने पहले हाफ में ही दूसरा गोल दागकर स्कोर 2-0 कर दिया. दूसरे हाफ में रुस ने फिर से मूव बनाया और तीसरा गोल कर दिया. इस बार वैकल्पिक खिलाड़ी डालेर कुजयेव ने गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाया । इस तरह रूस ने अपनी बढ़त को 3-0 कर दिया।

 

 

समाचाचर संक्षेप में

 

असम में बराक घाटी में बाढ़ से कोई राहत नहीं है। करीमगंज और हैलाकांडी जिले सबसे अधिक प्रभावित है। करीब एक लाख सत्‍तर हजार लोग बाढ की चपेट में हैं। 35 हजार लोग राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। उधर, मणिपुर में अलग-अलग घटनाओं में दो लोग उफनती नदियों में डूब गए। बाढ़ पीडि़तों की सहायता के लिए 15 राहत शिविर बनाए गए हैं।

ब्रहमपुत्र बोर्ड ने दुनिया के सबसे बड़े नदी द्वीप माजुली को बाढ़ और भू कटाव से बचाने के लिए बड़़ी परियोजनाएं बनाई है। ब्रह्मपुत्र बोर्ड की स्‍थायी समिति की कल गुवाहाटी में आयोजित बैठक में यह फैसला किया गया।

पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि आसमान में छाई धूल की स्थिति एक दो दिन में सामान्‍य हो जायेगी। उन्‍होंने कहा कि राजस्‍थान से आई आंधी से वायु गुणवत्‍ता प्रभावित हुई और दिल्‍ली में धूल के कणों का स्‍तर सबसे अधिक दस तक पहुंच गया है। श्री हर्षवर्धन ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए लोगों को जहां तक हो सके बचने की अपील की है।

छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर क्षेत्र के सूकमा जिले में आज सुरक्षाबलों ने तीन माओवादियों को मार गिराया। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना ने इस घटना की पुष्टि की। उन्‍होंने कहा कि सुकमा जिले के चिंतागुफा इलाके में नक्‍सलियों का सुराग मिलने के बाद, जिला रिजर्व गार्ड और विशेष कार्य बल द्वारा तलाश अभियान चलाया गया था।


रमजान के महीने के पूरा होने के मौके पर मनाया जाने वाला ईद का त्‍योहार केरल में मनाया जा रहा है, क्‍योकि वहां ईद का चांद दिखाई दे गया। इस अवसर पर राज्‍य के विभिन्‍न भागों में विशेष नमाज अदा की गई। राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री ने लोगों को ईद की शुभकामनाएं दी हैं। देश के अन्‍य हिस्‍सों में ईद  मनाई जाएगी।

 

खबरी दुनिया

 

देश के उत्तरी भागों विशेषकर दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति को सभी समाचारपत्रों ने पहली खबर बनाया है।

 

दैनिक जागरण की सुर्खी है- उत्तर भारत में मैदान से पहाड़ तक धूल की चादर, राजस्थान की गर्म हवा और धूल से दिल्लीवासी बेहाल।

 

दिल्ली की हवा 14 गुना जहरीली शीर्षक से हिंदुस्तान लिखता है- प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंचा, एनसीआर में सभी निर्माण कार्यों पर 17 जून तक रोक।


रमजान के महीने में केंद्र के संघर्ष विराम के बीच आतंकियों द्वारा ईद से पहले कश्मीर में दो बड़ी वारदात को अंजाम देने से जुड़ी खबर को अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है।

 

अमर उजाला की सुर्खी है- घाटी में आतंकियों ने की सेना के जवान और वरिष्ठ पत्रकार की हत्या।


कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन की संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर भारत के कड़े एतराज को अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। विदेश मंत्रालय के हवाले से दैनिक भास्कर लिखता है- यू एन रिपोर्ट भ्रामक।

 

राजस्थान समाचार

 

इंसानियत और भाईचारे का संदेश देती है ईद : मुख्यमंत्री
जयपुर, 15 जून। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने ईद-उल-फितर के मौके पर प्रदेशवासियों को दिली मुबारकबाद दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ईद का त्यौहार इंसानियत और आपसी भाईचारे का संदेश देता है। रोजेदारों के लिए ईद-उल-फितर खुशी का पैगाम लेकर आता है। ईद हमें गरीबों, बेसहारों और जरूरतमंदाें की मदद करने एवं नेकी की राह पर चलने की सीख देती है।श्रीमती राजे ने मुस्लिम भाई-बहनों से अपील की है कि ईद के इस मुबारक मौके पर वे प्रदेश में अमन-चैन, खुशहाली और समृद्धि के लिए दुआ करें।

 

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन
जयपुर, 15 जून। पुलिस विभाग में कांस्टेबल पदों के लिये विज्ञापित 13 हजार 142 पदों के लिए कुल 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किये गये हैं। नियत तिथी तक प्राप्त सभी आवेदनों की स्क्रुटनी के उपरान्त सही पाये गये आवेदको की लिखित परीक्षा जुलाई मध्य में ही लिया जाना प्रस्तावित है महानिदेशक पुलिस श्री ओ.पी. गल्होत्रा ने बताया कि लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र शीघ्र ही ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। अभ्यथ अपना प्रवेश पत्र वेबसाइट से अपनी एसएसओ आई डी से लॉग-इन कर रिक्रूटमेंट पोर्टल से डाउनलोड कर सकेगें। प्रवेश पत्र ऑनलाइन पर उपलब्ध होने के सम्बन्ध में सूचना अलग से दे दी जायेगी। श्री गल्होत्रा ने बताया कि भर्ती हेतु निर्धारित चयन प्रक्रिया, लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मापदंड एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा आदि का विवरण विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है।

 

रजिस्ट्रार श्री राजन विशाल ने संभाला कॉनफैड के प्रशासन का पदभार
जयपुर, 15 जून। रजिस्ट्रार, सहकारिता श्री राजन विशान ने शुक्रवार को राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लि. जयपुर के प्रशासक का पदभार संभाल लिया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता संघ के माध्यम से उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता पूर्ण वस्तुओं एवं सेवाओं को उचित मूल्य पर त्वरित ढंग से उपलब्ध कराया जायेगा।उन्होंने कहा कि जयपुर के प्रसार को देखते हुए दूर दराज के क्षेत्रों में भी उपभोक्ता संघ के सुपर स्टोर खोले जायेंगे ताकि उन्हें बेहतर उपभोक्ता सेवायें मुहैया कराई जा सकें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता संघ के माध्यम से पेंशनर्स को उपलब्ध कराई दवाइयों की सुविधा को और बेहतर किया जायेगा। इस मौके पर उपभोक्ता संघ के प्रबंध निदेशक श्री रायसिंह मोजावत ने पुष्पगुच्छ भेंट कर प्रशासक, कॉनफैड श्री राजन विशाल का अभिनन्दन किया। श्री मोजावत ने कॉनफैड की गतिविधियों के बारे में संक्षिप्त में प्रशासक को अवगत कराया।

 

16 जून, 2018

 

 

पीएम मोदी ने विस्तारित भिलाई इस्पात सयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को विशेष तोहफा देते हुए आधुनिक और विस्तारित भिलाई इस्पात सयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया। भिलाई संयंत्र के आधुनिक और विस्तारित होने के बड़े मायने हैं। इस प्लांट के विस्तार के बाद इसकी उत्पादन क्षमता में तक़रीबन 60 फीसदी का इज़ाफ़ा होगा।प्लांट की मौजूदा उत्पादन क्षमता 3500 मीट्रिक टन है जो बढ़कर 7500 मीट्रिक टन तक पहुँच जायेगी। भिलाई इस्पात सयंत्र के आधुनिकीकरण में उत्पादन, ,गुणवत्ता,लागत,प्रतिस्पर्धा,ऊर्जा दक्षता और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का प्रयोग किया गया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-नेट परियोजना के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। भारत नेट के दूसरे चरण में राज्य में 32 हजार किमी से अधिक ऑप्टिकल फाइवर नेटवर्क बिछाई जाएगी। इसके जरिए राज्य के लगभग 6000 ग्राम पंचायतों में हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगदलपुर से रायपुर के बीच उड़ान सेवा की शुरूआत की। इससे जगदलपुर से रायपुर की दूरी 6 से 7 घंटे के बजाए मात्र 40 मिनट रह जाएगी। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर झंडी दिखाकर पहली उड़ान को रवाना किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी भिलाई कैंपस का शिलान्यास किया। लगभग 1,100 करोड़ की लागत से बनने वाला यह कैंपस छत्तीसगढ़ और देश के मेधावी छात्रों के लिए प्रौद्योगिकी और तकनीकी शिक्षा का तीर्थ बनेगा।

 

छत्तीसगढ़ की सभी पंचायत को इंटरनेट पहुंचेगा : पीएम मोदी

भिलाई में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्टील प्लांट न्यू इंडिया के बुनियाद को मजबूत करने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि स्टील प्लांट से यहां की सूरत ही बदल गई है।प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की बाकी बची 6000 पंचायतों तक अगले साल तक इंटरनेट पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास से गरीबों और आदिवासियों के सशक्तिकरण के लिए एक नया फाउंडेशन तैयार हो रहा है।पीएम ने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में सफर कर सके इसके लिए उड़ान योजना चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज रायपुर और जगदलपुर के बीच की दूरी घट गई है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी भी तरह की हिंसा का जवाब सिर्फ विकास है। उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को मुख्यधारा में लेकर आई है।

 

देश भर में बांधों की सुरक्षा के लिए बनेगा नया कानून

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आज कई अहम फैसले किए गए। कैबिनेट ने देश भर में बांधों की सुरक्षा के लिए नया कानून बनाने का फैसला किया है तो नॉर्थ इस्टर्न काउंसिल को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए गृह मंत्री को इसका अध्यक्ष बनाने का फैसला हुआ है। मंत्रिमंडल ने एचडीएफसी बैंक में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के एक बड़े प्रस्ताव को मंजूर किया है।देश में बांधों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के मकसद से केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बांध सुरक्षा विधेयक 2018 को मंजूरी दी है। विधेयक के कानून बनने से बांधों का ना सिर्फ बेहतर तरीके से संचालन और रखरखाव किया जा सकेगा बल्कि उसकी निगरानी और निरीक्षण भी ठीक से हो सकेगा। बिल में बांध सुरक्षा को लेकर एक राष्ट्रीय समिति बनाने का प्रावधान है, जो इसके लिए नीति बनाने का सुझाव देगी। इसके अलावा नियामक तंत्र के रुप में राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण भी बनाया जा सकेगा।
 

एयरसेल-मैक्सिम मामले में कार्ति चिदंबरम के खिलाफ़ आरोप पत्र दाखिल

प्रवर्तन निदेशालय ने एयरसेल-मेक्सिस मामले में कार्ति चिदम्‍बरम के खिलाफ़ आरोप-पत्र दाखिल कर दिया, इस मामले में निदेशालय पूरक आरोप पत्र भी दाखिल कर सकता है। मामले की अगली सुनवाई चार जुलाई को है।प्रवर्तन निदेशालय ने एयरसेल-मैक्सिस धन-शोधन मामले में कार्ति चिदम्बरम के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया। प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप पत्र में चार अन्य लोगों के नाम भी लिये हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम के नाम का उल्लेख भी कई स्थानों पर आया है, लेकिन उन्‍हें आरोपी के रूप में नहीं दिखाया गया है। निदेशालय ने न्यायालय को बताया कि इस मामले में पूरक आरोप पत्र भी दाखिल किया जा सकता है। इस मामले पर अगले महीने की चार तारीख को सुनवाई होगी।

 

मॉस्को में शुरू हुआ फीफा विश्व कप 2018 फुटबॉल का महाकुंभ

फीफा विश्व कप 2018 का रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ आज मॉस्को में आगाज़ होगा, मेज़बान रूस की सउदी अरब से होगी भिड़ंत।मॉस्‍को में शुरू हो रहे 21वें फीफा विश्‍व कप के पहले मैच में मेज़बान रूस का सामना सउदी अरब से होगा। टूर्नामेंट में 32 टीमों को चार-चार टीमों के आठ ग्रुप में बांटा गया है। इस विश्‍व कप में कुल 64 मैच खेले जाएंगे। इससे पहले मॉस्‍को में रंगारंग उद्घाटन समारोह होगा, जिसमें दुनियाभर के जाने-माने कलाकार भाग लेंगे।फुटबाल का 21वां फीफा विश्वकप आज शाम रूस की राजधानी मॉस्को में शुरू होगा। उद्घाटन समारोह शाम साढ़े 6 बजे मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में होगा। पहला मैच रात साढ़े आठ बजे खेला जायेगा। रूस में फुटबॉल महाकुंभ का आगाज रंगारंग समारोह के साथ होगा। इस समारोह में ब्रिटेन के रॉबी विलियम्स और रूस की आइदा गारिफुलिना सहित विश्व के कई दिग्गज कलाकार प्रस्तुति देंगे। रूस को पहली बार विश्व कप की मेजबानी मिली है। उद्घाटन मैच मास्को के लुज्निकी स्टेडियम में होगा, जिसमें रूस और सऊदी अरब की टीमें आमने-सामने होंगी। रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में एक महीने तक 64 मैच खेले जाएंगे। बेहतरीन बत्तीस टीमें दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल की बादशाहत के लिए जद्दोजहद करेंगी। ये टीमें 8 ग्रुप में बांटी गई हैं। इस बार खिताब के प्रबल दावेदारों में स्पेन, ब्राजील, मौजूदा चैम्पियन जर्मनी, फ्रांस और अर्जेंटीना शामिल हैं। समाचार कक्ष से बलबीर सिंह गुलाटी।

 

समाचार संक्षेप में

 

* प्रधानमंत्री कल सुबह साढ़े नौ बजे डिजि‍टल इंडिया के लाभार्थियों के साथ वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत करेंगे। यह कार्यक्रम डीडी न्‍यूज और नरेन्‍द्र मोदी एप पर उपलब्‍ध रहेगा। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा है कि सरकारी कामकाज में तेजी और पारदर्शिता लाने से गरीबों को बड़ा फायदा हुआ है।
 

* जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा शहर में आज तड़के अज्ञात आतंकवादियों ने राज्‍य पुलिस और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के गश्‍ती दल पर हमला किया। सुरक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हमले का करारा जवाब दिया । हमलावर बच निकलने में कामयाब हो गए। अभी तक किसी आतंकी गुट ने हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने उत्‍तरप्रदेश लोक सेवा आयोग की आगामी मंगलवार को होने वाली मुख्‍य परीक्षा पर रोक लगाने से इन्‍कार कर दिया है। शीर्ष न्‍यायालय ने इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें प्रारंभिक परीक्षा की उत्‍तर पुस्तिकाओं के फिर से मूल्‍यांकन का आदेश दिया गया था।


* मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थानों को इस वर्ष दाखिले के लिए पूरक योग्‍यता सूची जारी करने के निर्देश दिए हैं। मंत्रालय ने आयोजक संस्‍थान से परीक्षार्थियों की संख्‍या के साथ योग्‍यता सूची संयुक्‍त सीट आबंटन से पहले जारी करने को कहा है।

 

* उत्‍तर प्रदेश में कल रात आंधी, बारिश और बिजली गिरने की घटनाओं में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 13 हो गई है। इसमें 22 लोग घायल हुए हैं। सीतापुर जिले में सबसे अधिक 6 मौतें हुई हैं।
 

* दिल्‍ली में लगातार तीसरे दिन वायु प्रदूषण का स्‍तर काफी बढ़ा हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि अगले तीन-चार दिन तक यही स्थिति बनी रहेगी। लोगों को लंबे समय तक घर से बाहर न रहने की सलाह दी गई है।
 

* असम में बाढ़ के कारण कई स्‍थानों पर जनजीवन पर असर पड़ा है। बाढ़ का पानी सड़कों और खेतों में भर गया है। जल परिवहन विभाग ने बताया है कि जल बहाव को देखते हुए बराक घाटी में फेरी सेवाएं रोक दी गई है। लगभग दस हजार लोगों को विभिन्‍न राहत शिविरों में रखा गया है। राज्‍य आपदा प्रबंधन दल को राहत और बचाव कार्य में लगाया गया है।
 

* त्रिपुरा में लगातार भारी वर्षा से बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देव ने बाढ़ के हालात पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर चर्चा की और राहत तथा बचाव कार्यों के लिए तुरंत केन्‍द्रीय सहायता उपलब्‍ध कराने का आग्रह किया। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमों की संख्‍या बढ़ाने का भी आग्रह किया। केन्‍द्र ने स्थिति से निपटने के लिए राज्‍य को सभी जरूरी सहायता उपलब्‍ध कराने का आश्‍वासन दिया है।

* मणिपुर में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश से आई बाढ़ कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। घाटी जिलों से गुजरने वाली प्रमुख नदियां खतरे के निशान पर हैं और कुछ स्थानों पर तटबंधों में दरार आ गई है।

 

खबरी दुनिया

 

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का फिर उल्लंघन किए जाने को नवभारत टाइम्स समेत सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है।

 

बकौल दैनिक जागरण-नापाक पड़ोसी ने सीमा पर गोलाबारी कर शांति का वादा तोड़ा।

दैनिक ट्रिब्यून ने बताया है कि पाकिस्तानी रेंजर्स ने चमलियाल दरगाह को भी निशाना बनाया जहां 28 जून को दोनों मुल्कों के बीच मेला लगना है।


हिन्दुस्तान की खबर है- अमरीका ने भारत को 6 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर बेचने के सौदे को मंजूरी दी। पत्र का कहना है दुश्मनों को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ता अपाचे।


हिन्दुस्तान के ही आर्थिक पन्ने की खबर है-भारत सस्ते तेल के लिए गठजोड़ बनाएगा। चीन-जापान और दक्षिण कोरिया साथ आएंगे। तेल उत्पादक खाड़ी देशों पर सामूहिक दवाब डालेंगे।


कांग्रेस द्वारा कर्नाटक की जयनगर विधानसभा सीट जीतने की खबर जनसत्ता के पहले पन्ने पर है।

वहीं पंजाब केसरी की सुर्खी है- धरनों की सियासत में फंसी दिल्ली- उप राज्यपाल कार्यालय में चल रहे मुख्यमंत्री के विरोध के बीच विपक्ष ने मुख्यमंत्री कार्यालय में डेरा डाला।


 दैनिक भास्कर ने बताया है कि-उच्च शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने शिक्षकों की नियुक्ति और पदोन्नति से जुड़े नियमों में बदलाव किये हैं।

राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- उच्चतम न्यायालय ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट-क्लैट में तकनीकि समस्याओं के कारण परीक्षा पूरी नहीं दे पाने वाले विद्यार्थियों को अतिरिक्त अंक देने का आदेश दिया।


गर्म हवा से गैस चैंबर बना एनसीआर। अमर उजाला के अनुसार ईरान, अफगानिस्तान से आई धूल से प्रदूषण गंभीर स्तर पर।


आज विश्व रक्तदान दिवस पर राजस्थान पत्रिका ने सर्वेक्षण के हवाले से लिखा है-हर वर्ष देश में पांच करोड़ बोतल खून की जरूरत पड़ती है, लेकिन ढाई करोड़ बोतल ही उपलब्ध।

 

राजस्थान समाचार

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 50 लाख से अधिक लोग करेंगे योग
जयपुर,14 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के अवसर पर प्रदेश में राज्य स्तरीय समारोह कोटा में आयोजित किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश के सभी जिला, ब्लॉक व ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी सामूहिक योग के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस अवसर पर प्रदेश भर में प्रात 7 से 8 बजे आयोजित योग कार्यक्रमो में 50 लाख से अधिक लोगों के सामुहिक योग करेंगे।चिकित्सा स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री श्री कालीचरण सराफ की अध्यक्षता में गुरुवार को अपरान्ह शासन सचिवालय में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी गयी। कोटा में राज्य स्तरीय समारोह मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे तथा स्वामी रामदेव के सानिध्य में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों को योग दिवस समारोह में अधिक से अधिक जनसहभगिता कराने के लिए व्यापक प्रयास करने के निर्देश दिए।

 

दिव्यांग विश्वविद्यालय स्थापना के लिए विशेषज्ञों से तैयार होगी प्रोजेक्ट रिर्पोट
जयपुर 14 जून। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने विशेष योग्यजन निदेशालय के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश में दिव्यांग विश्वविद्यालय स्थापना के लिए राजस्थान तथा राज्य के बाहर के विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित कर प्रोजेक्ट रिर्पोट एवं अधिनियम के प्रारूप को अन्तिम रूप देने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें। डॉ. चतुर्वेदी ने गुरूवार को शासन सचिवालय में विशेष योग्यजन निदेशालय के अधिकारियों से विभाग द्वारा दिव्यांग विश्वविद्यालय की स्थापना के संबध में तैयार की गयी प्रोजेक्ट रिर्पोट एवं प्रारूप अधिनियम पर विस्तार से चर्चा करते हुए यह निर्देश दिए।

 

15 जून, 2018

 

व्यायाम को नागरिकों से नियमित हिस्सा बनाने की अपील : P.M.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने व्यायाम का एक वीडियो साझा करते हुए, देश के नागरिकों से अपनी दिनचर्या में व्यायाम को नियमित हिस्सा बनाने की अपील की।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा से ही स्वास्थय के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पहल करते रहे हैं। पीएम मोदी ने देश के नागरिकों से अपील की है कि वे अपनी दिनचर्या में व्यायाम को भी नियमित हिस्सा बनाएं, जिससे जीवन में सकारात्मक विचार आ सके। जीवन में व्यायाम की अहमियत को लेकर पीएम ने आज अपना एक वीडियो साझा किया है। प्रधानमंत्री ने सभी भारतीयों से फ़िटनेस के लिए दिन का कुछ हिस्सा देने की अपील की, जिसमें आप सहज हैं वहीं व्यायाम करिये और इससे आप अपने जीवन में सकारात्मक असर देखेंगेखेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से व्यायाम करते हुए ट्वीटर पर जारी किए गए वीडियो की प्रशंसा की है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने लोगों से भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ शरीर के लिए कुछ समय व्यायाम के लिए निकालने की अपील की है।

 

जगदलपुर में कमर्शियल फ़्लाइट शुभारंभ

14 जून से जगदलपुर में कमर्शियल फ़्लाइट शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री नया रायपुर से बटन दबाकर इसका शुभारंभ करेंगे। बीजापुर ,दंतेवाड़ा और जगदलपुर से रायपुर की दूरी मात्र 50 मिनट में तय होगी,जिसमें अभी तक 8 से 10 घंटे लगते है। उड़ान प्रोजेक्ट के तहत शुरू किए गए जगदलपुर एयरपोर्ट से पूरे बस्तर क्षेत्र में आर्थित तेजी आएगी। इसके साथ ही यहां के आदिवासी समाज के लोगों को उसका बहुत फायदा होगा।जगलपुर ,बीजापुर और दंतेवाड़ा के लोगों की एयरपोर्ट को लेकर बरसों पुरानी आस अब पूरी हो गई है। जगदलपुर में एयरपोर्ट बन कर तैयार हो गया है 14 जून को नया रायपुर से खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बटन दबाकर इसकी शूरूआत करेंगे। जिस दूरी तो तय करने में 8 से 10 घन्टें लगते थे , अब मात्र 50 मिनट में ये दूरी तय होगी। उड़ान योजना के तहत शुरू किये गये इस प्रोजेक्ट से पूरे क्षेत्र में आर्थिक तेजी आयेगी जिसका लाभ यहां के लोगों को मिलेगा।14 जून को जगदलपर एयरपोर्ट का उद्घाटन होने के बाद एयर उड़ीसा की फ्लाईट जगदलपुर से रायपुर के लिए रवाना होगी । अगले दिन 15 जून को रायपुर एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद सीधे जगदलपुर एयरपोर्ट पर पहुँचेगी। वहां से यात्रियों को लेकर विशाखापटट्नम एयरपोर्ट पर पहुँचेगी। विशाखापट्टनम एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद जगदलपुर आयेगी और वहां से रायपुर के लिए रवाना हो जायेगी।जगदलपुर के बाद बिलासपुर, अंबिकापुर और रायगढ़ को भी जल्द रायपुर एयरपोर्ट से जोड़ा जायेगा। जिसके बाद आदिवासी बहुल्य इस क्षेत्र में आर्थिक तेजी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही इन इलाकों में चलने वाली तमाम परियोजनाओं को भी इससे लाभ होगा।

 

अमरीकी ने छह लड़ाकू ए-एच 64-ई अपाचे हेलीकॉप्टर को दी मंजूरी

अमरीकी सरकार ने भारतीय सेना को तिरानवें करोड़ डॉलर मू्ल्य के छह लड़ाकू ए-एच 64-ई अपाचे हेलीकॉप्टर बेचने के समझौते को मंजूरी दे दी है। अमरीकी विदेश विभाग ने कल रात यह जानकारी दी। यह समझौता अमरीकी संसद से मंजूर हो चुका है और यदि कोई सांसद आपत्ति नहीं करता तो समझौता लागू हो जायेगा। समझौते में वायुयानों के अलावा हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तथा अन्य उपकरणों की बिक्री भी शामिल है।अमरीकी रक्षा सहयोग एजेंसी ने एक वक्तव्य में बताया कि एएच 64-ई युद्धक हेलीकॉप्टरों से जमीनी हमलों के खतरों का मुकाबला करने में भारत की रक्षा क्षमता में बढ़ोतरी होगी और सशस्त्र सेनाओं का कामकाज आधुनिक बनेगा।

 

आईआईपी में हुई बढ़ोतरी ने अर्थव्यवस्था को पहुंचाई राहत

मई में खुदरा महंगाई 4.87 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई, जबकि पिछले महीने यानी अप्रैल में यह आंकड़ा 4.58 फीसदी रहा था। इस पर सबसे ज्यादा असर ईंधन की ऊंची कीमतें रहीं.. वहीं आईआईपी ग्रोथ अप्रैल में बढ़कर 4.9 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई, जिसे मैन्युफैक्चरिंग और माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ से खासा मदद मिली।औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में हुई बढ़ोतरी ने अर्थव्यवस्था को राहत पहुंचाई है। अप्रैल महीने में इंडस्ट्रियल ग्रोथ में तेजी दर्ज की गई। अप्रैल में आईआईपी 4.9 फीसद के स्तर पर रहा है जबकि मार्च में यह 4.4 फीसद था। मार्च में आईआईपी पांच महीने के निम्नतम स्तर पर रहा था। आईआईपी में आई इस शानदार उछाल की वजह मैन्युफैक्चरिंग में हुई बढ़ोतरी रही। अप्रैल महीने में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ग्रोथ 5.2 फीसद रही है। वहीं माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ 5.1 फीसद दर्ज की गई। अप्रैल में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की ग्रोथ की बात करें तो यह बढ़कर 4.3 फीसद हो गई जो मार्च में 2.9 फीसद थी आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में खुदरा महंगाई 4.58 फीसद से बढ़कर 4.87 फीसद हो गई।

 

मैनपुरी में बस हादसा, कम से कम 18 की मौत

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी के पास एक प्राइवेट यात्री बस डिवाइडर से टकराई जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई और 2 दर्जन से ज्यादा घायल हुए हैं। जयपुर से फरूर्खाबाद जाते वक्त डबल डेकर यात्री बस हादसे का शिकार हो गया। पीएम ने हादसे पर गहरा दुख जताया।उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में आज सुबह एक भीषण सड़क हादसे में 18 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और 26 से ज्यादा लोग घायल हो गए। खबरों के मुताबिक डबल डेकर यात्री बस जयपुर से फर्रुखाबाद जा रही थी कि अचानक मैनपुरी थाना दन्नाहार की चौकी कीरत पुर के पास सड़क पर बने डिवाइडर से टकरा गई। हादसे में घायल हुए लोगों को सैफई मिनी पीजीआई रेफर किया गया है, जहां कुछ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवोदना प्रकट की।

 

ईडी ने दूसरी बार पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम से की पूछताछ
एयरसेल मैक्‍सिस मामले में कांग्रेस के वरिष्‍ठ मंत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम कल प्रवर्तन निदेशालय पहुंचे जहां उनसे दूसरी बार पूछताछ की गई। उनसे पहली बार पूछताछ पांच जून को की गई थी। बता दें कि दिल्ली की एक कोर्ट ने अग्रिम जमानत की याचिका को मंजूर करते हुए पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। इस मामले की अगली सुनवाई 10 जुलाई को होगी। हालांकि प्रवर्तन निदेशालय ने पी चिंदबरम की अग्रिम जमानत अर्जी पर विस्तृत जवाब दाखिल करने के लिए और समय मांगा है। गौरतलब है कि कुल 3,500 करोड़ रुपये के एयरसेल- मैक्सिस सौदे में चिदंबरम की भूमिका जांच के घेरे में है।वहीं एयरसेल मैक्सिस मामले में कथित रूप से शामिल होने के लिए पूर्व वित्त मन्त्री पी. चिदम्बरम् के पुत्र कार्ति चिदम्बरम के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय नया आरोप पत्र दाखिल कर सकता है। कार्ति को इस मामले में उनकी कथित भूमिका को लेकर 28 फरवरी को ब्रिटेन से लौटने के बाद चेन्नई हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया था। कार्ति इस समय जमानत पर हैं। उन पर आरोप है कि जब उनके पिता वित्त मन्त्री थे तो उन्होंने वर्ष 2007 में आईएनएक्स मीडिया को विदेशों से 305 करोड़ रूपये की धन राशि लेने के लिए एफआईपीबी की मंजूरी दिलाई थी।

 

ईडी ने लालू के परिवार की ज़मीन की ज़ब्त

प्रवर्तन निदेशालय ने जेल में बंद राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार की पटना में करीब 45 करोड़ रुपए कीमत की जमीनें जब्त कीं। आईआरसीटीसी होटल धनशोधन मामले में राजद प्रमुख और उनके परिवार के खिलाफ मामले पर ईडी ने कारवाई की।प्रवर्तन निदेशालय ने आईआर-सीटीसी होटल धनशोधन मामले में 44.75 करोड़ रुपए कीमत की 11 जमीनें जब्त की हैं। ईडी ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार से जुड़ी एक कंपनी के नाम पर इन जमीनों को कुर्क किया था। हाल ही में धनशोधन रोकथाम कानून से जुड़े मामलों की सुनवाई करने वाले एक प्राधिकारी ने ईडी को जब्त संपत्तियां अपने कब्जे में लेने की इजाजत दी थी। पीएमएलए की धारा -8 के तहत यह कार्रवाई की गई है।केंद्रीय जांच एजेंसी ने आईआरसीटीसी होटल आवंटन मामले में पिछले साल दिसंबर में पीएमएलए के तहत 44.75 करोड़ रुपए की जमीनें अस्थायी तौर पर कुर्क की थी। प्राधिकारी ने अपने हालिया आदेश में कहा था कि यह संपत्तियां धनशोधन में शामिल थीं।

 

जम्मू- कश्मीर के बदलते आबोहवा का परिचायक बनी 'कश्‍मीर सुपर 30' पहल

एक तरफ जम्मू- कश्मीर में भारतीय सेना पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुकाबला कर रही है तो दूसरी ओर वो राज्य के युवाओं का भविष्य संवारने में भी जुटी है। सेना की पहल और बिहार के सुपर 30 की तर्ज पर श्रीनगर में चलाए जा रहे कश्मीर सुपर 30 के बच्चों ने भी ज़ी मेन्स और एडवांन्सड परीक्षाओं में भारी सफलता हासिल की है। राज्य के कमजोर वर्गों से आनेवाले और सरकारी स्कूलों में शिक्षा हासिल करनेवाले ये बच्चे जम्मू- कश्मीर के अन्य बच्चों को एक नई राह दिखा रहे हैं।थोड़ी सी मुस्कुराहट और थोड़ा कौतूहल भी। कोई मज़दूर का बेटा है, तो किसी के पिताजी किसान हैं। दरअसल ये बच्चे जम्मू- कश्मीर के हैं, जिन्होंने इस साल जी मेन्स और आईआईटी में प्रवेश के लिए होनेवाले ज़ी एडवांस्ड की परीक्षा में राज्य का परचम लहराया है। ये छात्र भारतीय सेना के 'कश्‍मीर सुपर 30' पहल से जुड़े हुए हैं। । इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य राज्‍य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के प्रतिभाशाली छात्रों को सहायता उपलब्‍ध कराना है, ताकि वे शैक्षणिक सफलता हासिल कर सकें। इसके लिए छात्रों को इंजीनियरिंग परीक्षा के लिए कोचिंग की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाती है। पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड और सीएसआरएल इस पहल के प्रशिक्षण सहयोगी हैं।

 

समाचार संक्षेप मे

 

* भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज नई दिल्‍ली में विभिन्‍न स्‍तरों के भाजपा कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए 12 पुस्‍तकें जारी कीं। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में श्री शाह ने कहा कि भाजपा सरकार ने जनादेश को पूरा करने के लिए कार्य रही है।
* कर्नाटक में कांग्रेस की उम्‍मीदवार सौम्‍या रेड्डी बंगलूरू में जयनगर विधानसभा सीट से चुनाव जीत गयी हैं। आज हुई मतगणना में सौम्‍या रेड्डी को 54 हजार चार सौ से अधिक वोट मिले। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी के बी एन प्रहलाद बाबू को करीब दो हजार नौ सौ वोटों के अंतर से हराया।

* कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी पर देश के संविधान और संस्‍थानों पर हमला करने का आरोप लगाया है। मुंबई में संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि लोग चाहते हैं कि राजनीतिक दलों का एक महागठबंधन बने जो भाजपा, आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का मुकाबला कर सके।

* यमन में निर्वासित सरकार की मदद कर रहे सउदी अरब के नेतृत्‍व वाले गठबंधन ने देश के बंदरगाह शहर हुदैदा पर आज हमले शुरू कर दिये हैं जिससे दो लाख से अधिक लोगों का जीवन खतरे में पड़ गया है। यमन में तीन साल से चले आ रहे संघर्ष से अरब जगत के इस सबसे गरीब देश की स्थिति और बिगड़ सकती है। सउदी सरकार के टेलीविजन चैनलों ने बताया है कि लड़ाई शुरू हो गयी है।

* सीमा शुल्‍क अधिकारियों ने आज कोच्चि के अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर एक अफगान नागरिक से 11 करोड़ रुपये मूल्‍य की विदेशी मुद्रा बरामद की है। यूसुफ मोहम्‍मद सिद्दीक़ी नाम का यह अफगान नागरिक दिल्‍ली से कोच्‍ची होते हुए दुबई जा रहा था। उसे हिरासत में ले लिया गया है। देश में पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा जब्‍त की गयी है।

 

खबरी दुनिया

 

 दैनिक जागरण की सुर्खी है--कोरियाई प्रायःदीप में अमन का आगाज़, दुनिया ने ली राहत की सांस। पचास मिनट की मुलाकात में खत्म हुई अड़सठ साल की दुश्मनी। पत्र लिखता है--अमरीकी राष्ट्रपति ने दी उत्तर कोरिया को सुरक्षा की गारंटी, लेकिन बने रहेंगे प्रतिबंध।

 

अमर उजाला के शब्द हैं--दुनिया की शांति का करारः ट्रम्प से सुरक्षा गारंटी के बदले किम का एटमी हथियार खत्म करने का वादा। जनसत्ता लिखता है--किम ने किया पूर्ण निरस्त्रीकरण का वादा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर चलेगा मुकदमा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मानहानि मामले में अदालत में उनके खिलाफ आरोप तय होने का समाचार भी अधिकांश अखबारों के पहले पन्ने पर है। अमर उजाला की सुर्खी है--कोर्ट ने तय किये आरोप, राहुल बोले मैं बेकसूर, आरोप गलत।

दिल्ली के एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सेहत में सुधार की खबर भी लगभग सभी अखबारों में है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है--इन्फेक्शन ठीक होने तक रहेंगे एम्स में।

खुदरा महंगाई के चार महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंचने का समाचार हिंदुस्तान सहित कई अखबारों में है। पंजाब केसरी लिखता है--महंगाई से अभी राहत नहीं। दैनिक भास्कर की सुर्खी है--ईंधन और खाद्य पदार्थ के दाम बढ़ने से खुदरा महंगाई चार माह में सबसे ज़्यादा।

हिंदुस्तान ने मानसून की रफ्तार पर ब्रेक और इसमें देरी की खबर देते हुए लिखा है--एक सप्ताह के लिये ठिठका मॉनसून, बिहार, झारखंड का लम्बा हो सकता है मॉनसून का इंतज़ार, दिल्ली वालों का भी इंतज़ार बढ़ेगा।

 

राजस्थान समाचार

 

मुख्यमंत्री की चार जवानों की शहादत पर संवेदना
जयपुर, 13 जून। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल के चार जवानों के शहीद होने पर संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने अपने संवेदना संदेश में कहा कि जयपुर के असिस्टेंट कमांडेंट श्री जतिंदर सिंह, सीकर जिले के एएसआई श्री रामनिवास, अलवर के कांस्टेबल श्री हंसराज गुर्जर और उत्तर प्रदेश के एसआई श्री रजनीश कुमार ने देश की सीमा की रक्षा करते हुए प्राण त्याग कर अपने देश और प्रदेश का सिर गर्व से ऊंचा किया है।श्रीमती राजे ने ईश्वर से शहीदों की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए प्रार्थना की है।

 

किसानों को तत्परता से अतिरिक्त नया फसली ऋण वितरण करें-मुख्य सचिव
जयपुर, 13 जून। मुख्य सचिव श्री डी. बी. गुप्ता ने कहा है कि किसानों को अतिरिक्त नया फसली ऋण वितरण तत्परता से किया जाये। ऋण माफी शिविरों में किसानों को दिये जाने वाले ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण के दौरान ही किसानों से आवेदन लेकर अतिरिक्त नये ऋण को स्वीकृत करने की प्रक्रिया में शीघ्रता रखें।श्री गुप्ता बुधवार को शासन सचिवालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष से सभी जिला कलक्टर एवं केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पैसे की कमी नहीं है और राज्य सरकार इसके लिये प्रतिबद्ध है।मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में समर्थन मूल्य पर सरसों, चना एवं गेहूं की खरीद जारी है। उन्होंने बताया कि पूर्व में हुई दलहन एवं तिलहन की खरीद के कारण आरएसडब्लूसी के भण्डार में उपज रखी हुई है तथा अभी चल रही खरीद को देखते हुए 3 लाख मैट्रिक टन भण्डारण की अतिरिक्त विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि भण्डारण को लेकर किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जायेगी।

 

14 जून, 2018

 

 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक समझौता

पूरी दुनिया ने मंगलवार को उस वक्त राहत की सांस ली जब सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग के बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता के कामयाब होने की खबर आई. पूरी दुनिया में तानाशाह शासक के नाम से जाने जाने वाले किम जोंग उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार हो गए.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन सिंगापुर में जिस गर्मजोशी से मिले उसे देखकर यह कहना मुश्किल था कि एक समय में ये दोनों नेता एक-दूसरे के देश को तबाह करने की धमकी देते थे. भारतीय समयानुसार सुबह करीब 6.30 बजे दोनों नेता सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप के कैपेला रिजॉर्ट में पहुंचे. होटल पहुंचने के बाद दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और फोटो खिंचवाए. इसके बाद दोनों नेताओं की अकेले में बातचीत शुरू हुई. करीब 40 मिनट तक दोनों नेता सीधे बात करते रहे. इस बातचीत के बाद ट्रंप और किम के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत भी हुई. दोनों दौर की बातचीत करीब 90 मिनट तक चली, जिसके बाद ट्रंप ने कोरिया को परमाणु हथियारों के खात्मे के लिए राजी कर लिया. बैठक के बाद दोनों नेताओं ने साथ में लंच किया और रिजॉर्ट के अंदर टहलते हुए भी दिखाई दिए. ट्रंप ने वार्ता को ईमानदार और सार्थक करार दिया तो किम ने कहा कि दुनिया आने वाले दिनों में बड़ा बदलाव देखेगी.
 

भारत ने अमरीका-उत्‍तर कोरिया शिखर वार्ता को सकारात्‍मक कदम बताया

भारत ने अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच सिंगापुर में हुए शिखर सम्मेलन का स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार यह एक सकारात्मक घटनाक्रम है। भारत ने वार्ता और राजनयिक पहल से कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता के सभी प्रयासों का हमेशा समर्थन किया है। भारत ने आशा व्यक्त की है कि शिखर सम्मेलन के परिणामों को लागू करने से इस क्षेत्र में दीर्घकालीन शांति और स्थिरता का रास्ता खुलेगा। भारत ने यह भी आशा व्यक्त की है कि कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे का समाधान खोजते समय भारत के पड़ोस में परमाणु प्रसार के बारे में इसकी चिंताओं को ध्यान में रखा जाएगा तथा इसका समाधान तलाशा जाएगा।हमारी संवाददाता ने बताया है कि अमरीका ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूरी तरह परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उत्तर कोरिया की मजबूत और अटल प्रतिबद्धता के बदले, उसे सुरक्षा गारंटी देने का फैसला किया है।यह फैसला अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन द्वारा एक संयुक्त दस्तावेज पर किए गए हस्ताक्षर के अनुरूप है। दोनों नेताओं ने इससे पहले सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर ऐतिहासिक बातचीत की। इस दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि अमरीका और उत्तर कोरिया शांति और समृद्धि के लिए दोनों देशों के लोगों की इच्छानुसार नये संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

गृह मंत्री ने की पीएम की सुरक्षा की समीक्षा

पीएम मोदी की हत्या की साजिश के खुलासे के मद्देनज़र गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की समीक्षा बैठक, संबंधित एजेंसियो और अधिकारियों को प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए सभी अहम कदम उठाने के निर्देशप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की साजिश के खुलासे के मद्देनज़र गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कल पीएम मोदी की सुरक्षा की समीक्षा को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। बैठक में इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार से मिली रिपोर्ट पर भी चर्चा हुई, जिसमें माओवादी संगठनों से जुड़े कई लोगों की गिरफ्तारी के दौरान मिले सबूतों में पीएम मोदी को निशाना बनाए जाने का जिक्र था।बैठक के दौरान गृह मंत्री ने सभी संबंधित एजेंसियो और अधिकारियों को प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए सभी अहम कदम उठाने के निर्देश दिए। इस उच्चस्तरीय बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, केंद्रीय गृह सचिव और आईबी प्रमुख के अलावा सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े कई अधिकारी भी शामिल हुए।

 

पीएनबी धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी पर कसा शिकंजा

मुंबई की एक विशेष अदालत ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से जुड़े 13,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले के मामले में मंगलवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए.अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा पिछले महीने दायर किए गए आरोप-पत्र पर संज्ञान करते हुए यह आदेश दिया. पीएमएलए न्यायाधीश सलमान आजमी ने नीरव मोदी और 10 अन्य के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए.ईडी ने पिछले महीने नीरव मोदी और उसके पिता दीपक मोदी, बहन पूर्वी मेहता, बहनोई मयंक मेहता, भाई नीशल मोदी और एक दूसरे रिश्तेदार निहाल मोदी सहित 23 लोगों के खिलाफ पीएनबी से जुड़े धोखाधड़ी के मामले में 12,000 पन्नों का आरोप-पत्र दायर किया था.एजेंसी ने आरोपियों के खिलाफ मामले में भारतीय दंड संहिता और पीएमएलए की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. सोमवार को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू और ब्रिटेन की चरमपंथ निरोधक मामलों की मंत्री बेरोनेस विलियम्स के बीच बैठक हुई थी, जिसमें ब्रिटेन ने नीरव मोदी के अपने यहां होने की पुष्टि की.

 

अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन दर बढ़कर हुई 4.9%

औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में हुई बढ़ोतरी ने अर्थव्यवस्था को राहत पहुंचाई है. अप्रैल महीने में इंडस्ट्रियल ग्रोथ में तेज़ी दर्ज की गई. अप्रैल में आईआईपी 4.9 फीसद के स्तर पर रहा है, जबकि मार्च में यह 4.4 फीसद था. मार्च में आईआईपी पांच महीने के निम्नतम स्तर पर रहा था. आईआईपी में आई इस शानदार उछाल की वजह मैन्युफैक्चरिंग में हुई बढ़ोतरी रही. अप्रैल महीने में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ग्रोथ 5.2 फीसद रही है. वहीं माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ 5.1 फीसद दर्ज की गई. अप्रैल में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की ग्रोथ की बात करें तो यह बढ़कर 4.3 फीसद हो गई, जो मार्च में 2.9 फीसद थी. वहीं, कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल्स की ग्रोथ में गिरावट देखने को मिली है. मार्च के 10.9 फीसद से घटकर इस सेक्टर की ग्रोथ 7 फीसद पर आ गई. आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में खुदरा महंगाई 4.58 फीसद से बढ़कर 4.87 फीसद हो गई. ईंधन की कीमतों के अलावा मई महीने में सब्जियों और दालों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से महंगाई में दर में तेजी देखी गयी है.

 

जम्‍मू-कश्‍मीर में दो पुलिसकर्मी शहीद और पांच जवान घायल।

जम्मू-कश्मीर में पुलवामा और अनंतनाग जिले में आज तड़के दो अलग-अलग आतंकी हमलों में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए। पुलवामा के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक ने आकाशवाणी को बताया कि पुलवामा में आतंकवादियों ने वानगम इलाके में ज़िला अदालत परिसर में तैनात पुलिस कर्मियों पर हमला किया।करीब साढे तीन बजे गार्ड पोस्‍ट था, न्‍यू कोर्ट कॉम्‍पलेक्‍स में वहां उसपे जो हमला हुआ है संतरी जो है वी गॉट इंजर्ड है और हमारे दो लड़के जो गार्ड रूम में थे उनपे फायर हुआ दे ऑल्‍सो रिटेलिएटिड। बट दे सफरर्ड बुलेट इंजरीस और दे स्‍कमड और दो हमारे जवान शहीद हुए हैं और एक इंजर्ड है।उधर, अनंतनाग में आतंकवादियों ने जंगलात मंडी इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया। इसमें पांच जवान घायल हो गए, जिन्‍हें श्रीनगर अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

 

भारतीय मुक्‍केबाज़ स्वीटी बूरा ने रूस में उमाखनोव मेमोरियल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता
भारत की स्वीटी बूरा ने रूस में उमाखनोवा मैमोरियल मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत लिया है। स्वीटी ने 75 किलो वजन वर्ग के फाइनल में रूस की अन्ना अनफिनोजिनोवा को पराजित किया। शशि चोपड़ा, पिंकी जांगड़ा और पवित्रा को अपने-अपने वर्गों में कांस्‍य पदकों से ही संतोष करना पड़ा।


अगले वर्ष मार्च तक ढाई लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैण्‍ड सम्‍पर्क सुविधा उपलब्‍ध हो जाएगी
संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने आशा व्‍यक्‍त की है कि अगले वर्ष मार्च तक ढाई लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैण्‍ड सम्‍पर्क सुविधा उपलब्‍ध हो जाएगी। वे आज नई दिल्‍ली में अपने मंत्रालय की चार वर्ष की उपलब्धियों के बारे में संवाददाताओं को जानकारी दे रहे थे। श्री सिन्‍हा ने कहा कि भारत नैट परियोजना के तहत एक लाख ग्राम पंचायतों को हाईस्‍पीड ब्रॉडबैण्‍ड सम्‍पर्क सुविधा मुहैया करा दी गई है। उन्‍होंने कहा कि इस योजना से ग्रामीण लोगों के जीवन में महत्‍वपूर्ण सुधार आएगा।अन कनेक्टिड या अंडर कनेक्टिड लोगों को कनेक्‍ट करने का मामला। मैं कह सकता हूं कि देश के एक कोने से दूसरे कोने तक जहां ग्रामीण क्षेत्रों में भारत ने अपने एक लाख से ज्‍यादा ग्राम पंचायतो की तरफ सेवा पहुंचाने में सफलता पाई है। वहीं जो लक्ष्‍य हमने रखा है मार्च, 2019 शेष डेढ लाख ग्राम पंचायतों को और जिस गति से काम चल रहा है मैं आश्‍वस्‍त हूं कि उससे भी समय से पुरा करूं।

 

समाचार संक्षेप में

 

* पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत स्थिर है। उन्‍हें कल दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में भर्ती कराया गया था। अस्‍पताल ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि श्री वाजपेयी पर दवाओं और इलाज का असर हो रहा है। वे संक्रमण खत्‍म होने तक अस्‍पताल में रहेंगे।

* कर्नाटक के पश्चिमी घाट क्षेत्र में बड़े पैमाने पर भूस्‍खलन की घटनाओं के कारण राष्‍ट्रीय राजमार्ग-48 पर बेंगलुरू और मंगलुरू के बीच रेल तथा सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भूस्‍खलन से अवरूद्ध मार्गों पर यातायात बहाल करने की कार्यवाई जारी है।

* त्रिपुरा में लगातार बारिश से सामान्य जीवन प्रभावित है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16 जून से 22 जून तक तीन देशों - ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा पर रहेंगे। अपनी यात्रा के पहले चरण में वे शनिवार को ग्रीस की राजधानी एथेंस के लिए रवाना होंगे। उनके साथ एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल भी जा रहा है, जिसमें इस्पात राज्यमंत्री विष्णु देव साई शामिल हैं।

* प्रवर्तन निदेशालय ने आज आर जे डी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के परिवार से जुड़ी कंपनियों के 11 भूखंडों को जब्‍त किया। पटना में स्थित इन भूखंडों की कीमत लगभग 44 करोड़ 75 लाख रूपये है। यह मामला आई आर सी टी सी होटल मनी लॉर्डिंग मामले से जुड़ा है।

खबरी दुनिया
 

 प्रकाशित अखबारों ने अलग-अलग खबरों को सुर्खियों में दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को कल संक्रमण के कारण दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज के लिये भर्ती कराने की खबर सभी अखबारों ने दी है।

केंद्रीय मंत्रिपरिषद की तेरह तारीख को बुलाई गयी बैठक को राष्ट्रीय सहारा ने अहमियत दी है। जनसत्ता ने लिखा है--प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गयी बैठक में योजनाओं की समीक्षा होगी।

जनसत्ता ने कारोबारी नीरव मोदी के ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांगने की खबर के साथ लिखा है--सीबीआई ने इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने को कहा है।

ट्रम्प और किम की मुलाकात पर भी सभी अखबारों की नज़र है। अपने अनुमान और विचारों को बैठक के परिप्रेक्ष्य में अखबारों ने विस्तार से दिया है।

राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है--रेल टिकट बुकिंग अगले कुछ महीनों में साझा सेवा केंद्रों से सम्भव हो सकेगी। ये केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन सरकारी सेवाओं के लिये बनाये गये हैं।

राजस्थान पत्रिका ने उत्तर प्रदेश के दिल लखनऊ में धर्मनिरपेक्षता की ग़ज़ब मिसाल मुखपृष्ठ पर देते हुए एक खुशनुमा माहौल में आरती और घंटियों की आवाज़ों के बीच इफ़्तार और अज़ान की गूंज का ज़िक्र किया है।

वीर अर्जुन ने मौसम विभाग के हवाले से लिखा है कि अगले 72 घंटे में महाराष्ट्र से बढ़कर मानसून छत्तीसगढ़ और बिहार का रुख करेगा। दूसरी ओर ट्रिब्यून ने ज़मीन धंसने से मनाली-लेह मार्ग पर सैकड़ों पर्यटकों के फंसने का समाचार दिया है।

पेट्रोल की कीमतों में तेरह दिन में एक रुपये पचासी पैसे की गिरावट दैनिक भास्कर के मुखपृष्ठ पर है। देशबंधु लिखता है--लगातार तेरह दिन पेट्रोल-डीजल गिरा।

इकनोमिक टाइम्स की पहली सुर्खी है--निवेशकों के शेयरों पर हाथ साफ नहीं कर पाएंगे ब्रोकर। ट्रेडिंग सैटलमेंट के नियम कड़े करने की सेबी की योजना।

दिल्ली में राजनिवास पर सरकार के धरने को अमर उजाला ने हाईवोल्टेज ड्रामा कहा है। नवभारत टाइम्स और दैनिक भास्कर ने धरने पर बैठे मुख्यमंत्री केजरीवाल के चित्र के साथ लिखा है--सरकार धरने पर है।

 

राजस्थान समाचार

 

ई-सखी परियोजना में मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण  सम्पन्न
जयपुर, 12 जून। जयपुर जिले में ई-सखी परियोजना के तहत मास्टर ट्रेनर्स का दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला मंगलवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में सम्पन्न हुई। भामाशाह योजना के तहत जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में महिलाओं को ई-सखी के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए ये मास्टर ट्रेनर्स कार्य करेंगे। कार्यशाला के समापन सत्र में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आलोक रंजन, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक श्री आर.के.शर्मा, उप निदेशक श्री महेश गुप्ता व अनुज सक्सेना ने प्रशिक्षण में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मास्टर ट्रेनर्स को पुरस्कृत किया।यह प्रशिक्षण कार्यशाला जिला कलक्ट्रेट स्थित उप निदेशक (एसीपी), सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग जयपुर द्वारा आयोजित की गई। जिसमें 200 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। बुधवार से अगले बैच के लिए 2 दिवसीय कार्यशाला प्रारम्भ होगी। एसीपी श्री महेश गुप्ता ने बताया कि जयपुर जिले में 800 मास्टर ट्रेनर्स आईटी ज्ञान केन्द्रों पर फैकल्टी के रूप में कार्य कर रहे है।

 

खेल दर्शन को अनिवार्य विषय बनाने पर राज्यपाल ने मांगे सुझाव
जयपुर, 12 जून। राजस्थान के राज्यपाल एवं राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने खेलों को विश्वविद्यालय शिक्षा से जोड़ने की पहल की है। विश्वविद्यालय शिक्षा में खेल दर्शन को अनिवार्य विषय के रूप में शामिल करने की राज्यपाल श्री सिंह की सोच है। राज्य सरकार एवं प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से राज्यपाल श्री सिंह ने इस सम्बन्ध में सुझाव मांगे हैं।राज्यपाल श्री सिंह ने गत चार जून को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में आयोजित गवर्नर्स कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के खेलो इण्डिया मिशन के परिप्रेक्ष्य में विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सक्रिय रूप से खेलों से जोड़ने का सुझाव दिया था। उन्होंने राज्य में खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ खेल दर्शन को एक अनिवार्य सब्सिडरी विषय के रूप में नियमित पाठ्यक्रमों में शामिल किये जाने हेतु प्रस्ताव भी दिया।

 

13 जून, 2018

 

 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य-जांच के लिए-एम्स-में भर्ती
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य-जांच के लिए आज सुबह दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्स-में भर्ती कराया गया है। एक बयान में भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि डॉक्‍टरों की सलाह पर उन्‍हें भर्ती कराया गया है और वे एम्‍स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया की देखरेख में रहेंगे।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य का हालचाल जानने आज नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स पहुंचे। डॉक्टरों की सलाह पर श्री वाजपेयी को आज नियमित जांच के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। उनका इलाज एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया की निगरानी में हो रहा है और उनकी हालत स्थिर है। इससे पहले, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा भी एम्स पहुंचे थे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पूर्व प्रधानमंत्री का हालचाल लेने अस्पताल गए।

 

नौकरशाही में प्रवेश के लिए सरकार ने किया बड़ा बदलाव

प्रशासन में सभी निजी क्षेत्रों से कुशल पेशेवर व्यक्तियों के अनुभवों का लाभ उठाने के लिए सरकार ने विभिन्न विभागों में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की अनुबंध के आधार पर नियुक्ति के लिए आवेदन किए आमंत्रित मोदी सरकार ने नौकरशाही में प्रवेश पाने के लिए बड़ा बदलाव किया है। अब राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के अधिकारी, सार्वजनिक उपक्रम, विश्वविद्यालय और शोध संस्थानों में काम करने वाले या निजी क्षेत्र में उच्च पदों पर संबंधित विषय में 15 वर्ष का अनुभव रखने वाले सरकार में अनुबंध के आधार पर संयुक्त सचिव के पद पर काम कर सकेंगे।ये अनुबंध तीन वर्ष और बढ़ाए जाने पर अधिकतम पांच वर्ष के लिए होगा। बहुप्रतीक्षित लैटरल एंट्री की औपचारिक अधिसूचना सरकार की ओर से जारी कर दी गई है। सरकार अब इसके लिए सर्विस रूल में जरूरी बदलाव भी करेगी। पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने विभिन्न विभागों में बतौर जॉइंट सेक्रटरी 10 पदों के लैटरल एंट्री से जुड़ी अधिसूचना पर कहा कि इससे उपलब्ध स्रोतों में से सर्वश्रेष्ठ को चुनने का मौका मिलेगा।

 

ट्रंप-किम ऐतिहासिक शिखर वार्ता सिंगापुर में

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के किम जोंग उन के बीच कल होने वाली बहुप्रतिक्षित मुलाक़ात की सभी तैयारियां पूरी, उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के कारण उत्पन्न हुए तनाव को खत्म करने के लिए दोनों नेता बातचीत के लिए पहुंचे सिंगापुर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के किम जोंग उन के बीच कल सिंगापुर में होने वाली बहुप्रतिक्षित मुलाक़ात की सभी तैयारियां पूरी हो गयी है। बैठक से दो दिन पहले ही दोनों नेता कल शाम सिंगापुर पहुंच गए। दोनों नेताओं का मंगलवार को सेंतोसा द्वीप पर मुलाकात का कार्यक्रम है। किम ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लूंग से मुलाकात की। उन्होंने ली हसीन को बैठक की तैयारियों के लिए धन्यवाद दिया।उत्‍तर कोरिया के मीडिया का मानना है कि उनका देश अमरीका के साथ नये संबंध स्‍थापित कर सकता है। उत्‍तर कोरिया के नेता किम जांग-उन की अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के साथ कल सिंगापुर में ऐतिहासिक वार्ता से एक दिन पहले यह प्रतिक्रिया आयी है। समाचार पत्र रोदोंग सिनमुन ने इस बात की पुष्टि की है कि श्री ट्रंप से मिलने के लिए श्री किम सिंगापुर गये हैं और नये दौर की बदलती हुई मांगों को पूरा करने के लिए उत्‍तर कोरिया नये संबंध स्‍थ‍ापित करेगा। बैठक के एजेंडा के बारे में पहली बार टिप्‍पणी करते हुए उत्‍तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा कि बातचीत में दोनों पक्ष नये सिरे से संबंध कायम करने और कोरियाई प्रायद्वीप में स्‍थायी शांति और स्थिरता कायम करने के मुद्दे पर ध्‍यान केन्द्रित करेंगे।

 

कुष्ठ रोग के उन्मूलन इसी साल के अंत तक

केन्द्र सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में तेजी से काम कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने इस साल के अंत तक कुष्ठ रोग के उन्मूलन और अगले साल तक कालाजार के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है।केन्द्र सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में तेजी से काम कर रही है. सरकार लगातार बीमारियों को जड़ से खत्म करने पर काम कर रही है. इसी कड़ी में सरकार ने इस साल के अंत तक कुष्ठ रोग के उन्मूलन और अगले साल तक कालाजार के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है. सरकार बीमारियों को लेकर लगातार लोगों को जागरूक भी कर रही है. इसी का नतीजा है कि अब इसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं.

 

RBI ने पेमेंट्स कंपनियों से डेटा स्टोरेज की जानकारी मांगी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेमेंट कंपनियों को एक लेटर लिखकर यूजर्स के डेटा को देश में ही स्टोर करने की तैयारियों का ब्यौरा मांगा है।1 जून को लिखे इस लेटर में सभी कंपनियों से हर 15 दिन पर इसकी तैयारियों से जुड़ी जानकारी को आरबीआई को बताने को कहा गया है। इकनॉमिक टाइम्स ने इस लेटर को देखा है। आरबीआई ने इसी साल 6 अप्रैल को देश की सभी डिजिटल पेमेंट कंपनियों को यूजर्स डेटा को देश में ही स्टोर करने के लिए स्टोरेज फैसिलिटी बनाने का आदेश दिया गया था। इसके लिए अक्टूबर 2018 की समयसीमा तय की गई है।आरबीआई के चीफ जनरल मैनेजर, पी वासुदेवन की ओर से लिखे इस लेटर में कहा गया है, 'सभी पेमेंट कंपनियों को डेटा स्टोरेज से जुड़े नियमों को पालन करने की ताजा स्थिति के बारे में 8 जून, 2018 तक जानकारी देने की सलाह दी जाती है। इसके बाद हर 15 दिन के अंतराल पर इससे जुड़े अपडेट सौंपे जाएंगे।' RBI ने पेमेंट कंपनियों को पेमेंट सिस्टम से जुड़ी सभी ट्रांजैक्शन डिटेल्स को 6 महीने तक देश में ही बने सर्वर में रखने का आदेश दिया है। एनालिस्ट्स का कहना है कि आरबीआई का यह कदम डेटा स्टोरेज को लेकर उसके कड़े रूख को दिखाता है। हाल के कुछ हफ्तों में फेसबुक से बड़े पैमाने पर डेटा लीक के बाद इसकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर चिंताएं बढ़ी है। पीडब्लूसी के फिनटेक लीडर, विवेक बेल्गावी ने इस पर कहा, 'यह दिखाता है कि RBI डेटा स्टोरेज को लेकर कितना गंभीर है। साथ ही अगर वह इससे जुड़ी कोई हलचल नहीं देखता है तो वह सवाल भी पूछ सकता है। देश में ही डेटा स्टोरेज के इसे आदेश से RBI को फिजिकल ऑडिट और डेटा को लीक होने से बचाने के लिए उस पर नियंत्रण रखने में सहायता मिलेगी।'


कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए पहला जत्‍था रवाना

विदेश राज्‍य मंत्री वी0 के0 सिंह ने वार्षिक कैलाश मानसरोवर यात्रा 2018 को आज नई दिल्‍ली से झंडी दिखाकर रवाना किया। यात्रा आठ सितम्‍बर को संपन्‍न होगी। इस यात्रा के दो रास्‍ते हैं। पहला उत्‍तराखंड के लिपुलेख से होकर जाता है जिसमें श्रद्धालुओं को काफी पैदल चलना पड़ता है। दूसरा रास्‍ता सिक्किम के नाथुला दर्रे से गुजरने वाले सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है जिससे वरिष्‍ठ नागरिक आसानी से जा सकते हैं।पन्‍द्रह सौ के करीब लोगों को चुना गया, जिसमें 18 बैच स्‍टॉफ्स यात्रियों के लिपुलेख से जाएंगे और दस बैच पचास यात्रियों के नाथुला से जाएंगे। यात्रा दुर्गम है इसलिए अबकी बार हमने दो अतिरिक्‍त ऑफिसर साथ रखे हैं। खासकर जो हमारे सीनियर सिटीजन्‍स हैं उनकी सहायता अनुसार।

रेल संरक्षा से जुड़े कार्यों के लिए अतिरिक्‍त राशि की घोषणा
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेलगाडि़यों की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। अपने मंत्रालय की चार वर्ष की उपलब्धियों के बारे में आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए श्री गोयल ने कहा कि इस दौरान रेलवे के विकास और आधुनिकीकरण के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है। उन्‍होंने कहा कि सुरक्षा से संबंधित कार्यों के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। श्री गोयल ने कहा कि एक लाख करोड़ रूपये की लागत से राष्‍ट्रीय रेल सुरक्षा कोष बनाया गया है, ताकि सुरक्षा संबंधी कार्यों के लिए और अधिक धनराशि उपलब्‍ध कराई जा सके। सेफ्टी के लिए बहुत बड़े पैमाने पे एक रेल सुरक्षा कोष मान्‍य प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के समय में शुरू हुआ। उसके बाद दस वर्ष तक इसमें अधिक खर्चा न होने के कारण कई ऐसी सुरक्षा से संबंधित चीजें जो अनिवार्य थी उसपे काम नहीं किया गया। हमने उस सब को बल दिया है और उसका सदुपयोग करके टेक्‍नॉलोजी से जोड़ा जा रहा है हमारी मेंनटेनेंस वर्कशॉप्‍स को।रेलमंत्री ने बताया कि 2013-14 के दौरान 118 रेल दुर्घटनाएं हुईं, जबकि 2017-18 में इनमें 62 प्रतिशत की कमी आई है इस अवसर पर रेलमंत्री ने रेल मदद और मेन्‍यू ऑन रेल्‍स नाम के दो मोबाइल एप भी जारी किये। रेलमंत्री ने, जिनके पास कोयला मंत्रालय का अतिरिक्‍त कार्यभार भी है, कहा है कि पिछले चार वर्ष में कोयले का उत्‍पादन 10 करोड़ पचास लाख टन बढ़ गया है। श्री गोयल ने कहा कि कोयले के उत्‍पादन में बढ़ोतरी से देश में सबको उचित दर पर 24 घंटे बिजली उपलब्‍ध कराने के प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना को साकार करने में मदद मिलेगी।

सहज बिजली हर घर योजना, छत्‍तीसगढ़ में वनवासियों के लिए एक वरदान सिद्ध हुई

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना, जिसे सौभाग्‍य योजना के नाम से भी जाना जाता है। छत्‍तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों खासकर वन क्षेत्रों में बसे गांवों के लिए वरदान साबित हो रही है। कोरबा जिले का केशलपुर गांव जहां आजादी के बाद से बिजली नहीं पहुंच पायी थी वहां के घरों को रोशन करने का काम सौभाग्‍य योजना ने किया है। इस योजना के तहत केशलपुर में लोगों को मात्र पचास रूपये मासिक की दस आसान किश्‍तों पर बिजली कनेक्‍शन दिये गये हैं, साथ ही दो बल्‍ब भी मुफ्त में दिये गये हैं। केशलपुर के ग्रामीण देवसिंह कंवर का कहना है कि गांव में बिजली पहुंचने से यहां के लोगों की जिंदगी में काफी बदलाव आया है। पचास पचपन साल हो गये ऐसे गुजर रहे थे अंधेरा में, अभी लाइट आई है तो कुछ अच्‍छा लगता है, रहने, चलने, फिरने भी पहले तो हम डंडा लेकर चलते रहे, अंधेरा में कहीं जाना है तो। सौभाग्‍य योजना के तहत विद्युत विहीन घरों में लोगों को बिजली के कनेक्‍शन देने के लिए प्रदेशभर में शहरों और गांवों में शिविर आयोजित किये जा रहे हैं।
 

तेल की कीमतों में कमी

पैट्रोल की कीमतों में आज प्रति लीटर 20 पैसे और डीजल की कीमतों में 15 पैसे की कमी की गई है। तेल की कीमतों में पिछले 13 दिनों से लगातार गिरावट आई है। तेल की -अंतर्राष्‍ट्रीय कीमतों में गिरावट की वजह से भारतीय तेल कंपनियों ने यह कटौती की है। तेल कंपनियों द्वारा आज जारी अधिसूचना के अनुसार दिल्‍ली में पैट्रोल की कीमत 76 रुपये 58 पैसे प्रति लीटर और डीजल की 67 रुपये 95 पैसे प्रति लीटर हो गई है।
 

आगरा एक्‍सप्रेस वे पर  सड़क दुर्घटना में मृतकों की संख्‍या बढ़कर सात हो गयी
 एक और घायल छात्र की अस्‍पताल में मृत्‍यु हो गयी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि हादसा स्‍टडी टूर पर हरिद्वार जा रहे विद्यार्थियों और शिक्षकों की एक बस के खराब हो जाने के बाद उत्‍तर प्रदेश परिवहन निगम की बस की चपेट में आ जाने से हुआ।यह दुर्घटना उस समय हुई जब सड़क के किनारे खड़े छात्रों को उत्‍तर प्रदेश राज्‍य सड़क परिवहन निगम की एक तेज गति से जा रही बस रौंदती हुई चली गई। घायलों को कन्‍नौज के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। संत कबीर नगर जिले के महाविद्यालय के छात्र शैक्षणिक टूर पर हरिद्वार जा रहे थे। महाविद्यालय के लगभग पांच सौ छात्र 12 बसों में सवार होकर यात्रा पर थे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दुर्घटना में मृतकों और घायलों को आर्थिक सहायता उपलब्‍ध कराने की घोषणा की है। प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को दो-दो लाख रूपये और घायलों को पचास-पचास हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

समाचार संक्षेप में


* भारतीय जनता पार्टी ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था के बारे में कांग्रेस के आकलन को अस्‍वीकार कर दिया है। आकाशवाणी के साथ बातचीत में भाजपा प्रवक्‍ता नलिन कोहली ने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था हर तिमाही में उच्‍चतर विकास दर हासिल कर रही है। श्री कोहली कांग्रेस नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम के उस आरोप पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त कर रहे थे जिसमें उन्‍होंने कहा था कि पिछले 12 महीनों में देश की आर्थिक हालत बदतर हुई है।

* कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अथक परिश्रम करने वाले किसानों जैसे लोगों को एनडीए शासन के अंतर्गत कोई फायदा नहीं पहुंचा है। नई दिल्‍ली में आज दोपहर अन्‍य पिछड़ा वर्ग सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने किसानों के खेती के कर्जे माफ न करके उनके साथ धोखा किया है।

* जम्‍मू-कश्‍मीर में बांदीपुरा जिले में दर्दपोरा पनार के जंगलों में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के दो जवान घायल हो गए। उन्‍हें इलाज के लिए अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। सेना के गश्‍ती दल पर आतंकी हमले के बाद शनिवार की शाम से इलाके में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।


* कर्नाटक में जयनगर विधानसभा सीट के लिए मतदान जारी है। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवार बी एन विजय कुमार के देहान्‍त के बाद मतदान स्‍थगित कर दिया गया था। इस क्षेत्र के करीब दो लाख मतदाताओं के लिए 216 मतदान केन्‍द्र बनाए गये हैं। 19 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

* अफगानिस्‍तान के उत्‍तरी कुंदूज प्रान्‍त में आज अफगान सेना और पुलिस की कई संयुक्‍त सुरक्षा चौकियों पर तालिबान के हमलों में कम से कम दस अफगान सैनिक मारे गये हैं और पांच अन्‍य घायल हुए हैं। एक प्रान्‍तीय अधिकारी ने बताया है कि तालिबान ने आज तड़के क़ला-ए-ज़ाल जिले में सुरक्षा चौकियों पर तालमेल बनाकर एकसाथ हमले किये। एक अन्‍य घटना में अफगानिस्‍तान के पूर्वी गजनी प्रान्‍त में सड़क पर छिपाकर रखे गये बम से एक बस के टकराने से कम से कम छह लोग मारे गये और तीन घायल हो गये।
 

खबरी दुनिया


 दैनिक भास्‍कर लिखता है- पी एम मोदी का चीन को जवाब-जो प्रोजेक्‍ट हमारी अखंडता का सम्‍मान करेगा उसी के साथ हम। अमर उजाला ने श्री मोदी के पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति से दस सेकेंड की मुलाकात का भी जिक्र किया है।

अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प और उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच कल होने वाली ऐतिहासिक वार्ता पर भी टिप्‍पणी की है। दैनिक जागरण के शब्‍द हैं-दोनों नेता सिंगापुर पहुंचे-शीत युद्ध की एक और विरासत को खत्‍म करने का प्रयास।

राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है-निजी कम्‍पनियों के अधिकारी अब बनेंगे शीर्ष नौकरशाह। हिन्‍दुस्‍तान ने बदलाव शीर्षक से खबर दी है- केन्‍द्र सरकार ने संयुक्‍त सचिव स्‍तर के दस पदों के लिए विज्ञापन निकाला, सीधी भर्ती होगी। नवभारत टाइम्‍स के अनुसार 13 साल से लटका था प्रस्‍ताव।

नकदी रहित नहीं, नकद नारायण पर भरोसा बढ़ा। जनसत्‍ता ने रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है-नोटबंदी के बाद लोगों के पास नक़दी दोगुनी से ज्‍यादा हुई।

नवभारत टाइम्‍स के आर्थिक पन्‍ने की खबर है-आई सी आई सी आई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर और उनके परिवार पर कथित अनियमितताओं की जांच अमरीकी शेयर बाजार नियामक भी कर सकता है।

दैनिक भास्‍कर ने मण्‍डे पॉजिटिव शीर्षक से खबर दी है-कश्‍मीर घाटी में खेल मैदान के रास्‍ते भटके हुए युवा राह पर। साल भर में साठ हजार बच्‍चे खेल गतिविधियों में उतरे। दो सौ नवासी मेडल जीते।

पंजाब केसरी सहित अधिकांश अखबारों ने संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा जे ई ई में पंचकुला के प्रणव गोयल के टॉप करने की खबर चित्र सहित प्रकाशित की है।

 

मुख्यमंत्री से नीति आयोग उपाध्यक्ष ने मुलाकात की
जयपुर, 11 जून। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे से नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार के नेतृत्व आयोग के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की।
श्रीमती राजे ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में आयोग के अधिकारियों के साथ राजस्थान में पेयजल की उपलब्धता और गर्मी के मौसम में अकाल की स्थिति सहित अन्य विषयों पर चर्चा की। इस पर, डॉ. कुमार ने केन्द्र सरकार की ओर से राजस्थान को यथासंभव सहायता दिलवाने का आश्वासन दिया।मुख्यमंत्री से कोपेनहेगन कन्सेन्सस के अध्यक्ष डॉ. लोम्बॉर्ग, उपाध्यक्ष श्री रोनाल्ड, वरिष्ठ सलाहकार डॉ. मनोरमा बख्शी तथा टाटा ट्रस्ट की पॉलिसी हैड पूजा पार्वती ने भी मुलाकात की। इस दल ने राजस्थान सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं तथा नवाचारों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य में चल रहे विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन से राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में आ गया है।

 

सरकार ने किया दिव्यांग कोष का गठन
जयपुर, 11 जून। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि दिव्यांगजनो को राहत देने के लिये राज्य सरकार ने एक करोड़ रुपये का प्रावधान कर दिव्यांग कोष का गठन किया है। उन्होने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार ने नोकरी में दिव्यांग जनों का 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत आरक्षण किया है। तथा कई सुविधाओं को बढाने के साथ दिव्यांग के जीवन स्तर को उठाने के लिये सरकार काम कर रही है। जयपुर में 80 सरकारी भवनों को दिव्यांग फ्रेन्डली बनाने के लिये सार्वजनिक निर्माण विभाग को बजट आवंटन किया गया है। साथ ही कई भवनों में लिफ्ट रैम्प व अन्य कार्य गति से चल रहे है।

 

देश के इतिहास और संस्कृति की झलक दिखाएगी हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी - शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर, 11 जून। शिक्षा एवं राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर के किले में बन रही हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी अजमेर की विरासत है। लाइब्रेरी में वे दुर्लभ फिल्में मौजूद हैं जो देश की आजादी, संस्कृति, वीरता, राष्ट्र नायकों और इतिहास की बड़ी घटनाओं को दर्शाती हैं। अजमेर के किले में बन रही लाइब्रेरी में इन्हीं राष्ट्र नायकों और देश के सामाजिक ताने-बाने को प्रदर्शित किया जाएगा। श्री देवनानी ने सोमवार अजमेर के किले में बन रही हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी के कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने जानकारी दी कि लाइब्रेरी में करीब 4000 दुर्लभ फिल्में संरक्षित रहेंगी। इनमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, महान सुभाष चंद्र बोस, लाल बहादुर शास्त्री, भारत-पाकिस्तान युद्ध, देश में लगने वाले मेलों तथा देश के इतिहास व संस्कृति से जुड़ें वो अनमोल फुटेज शामिल हैं, जो आज विपुल धनराशि खर्च करने के बाद भी नहीं मिलेंगे। इनमें से करीब 1600 फिल्मों को डिजीटल रूप में संरक्षित किया जा रहा है। जल्द ही यह फिल्में लाइब्रेरी में आमजन के देखने के लिए उपलब्ध होंगी।

 

12 जून,  2018

 

एससीओ शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने क्षेत्रीय संपर्क पर दिया ज़ोर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन देशों के बीच पर्यटन बढ़ाने की जरूरत पर जोर देते हुए आज कहा कि भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों में केवल छह फीसदी पर्यटक एससीओ देशों से आते हैं और इस संख्या को आसानी से दोगुना किया जा सकता है। पीएम मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि साझा संस्कृतियों के बारे में जागरुकता फैलाने से पर्यटकों की संख्या में इजाफा करने में सहायता मिल सकती है।शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के औपचारिक कार्यक्रम के तहत ली गईं ये तस्वीरे एशिया की दो बड़ी आर्थिक शक्तियों के मिलन की हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन बड़े ही गर्मजोशी के साथ किया। मौका भी ख़ास था क्योंकि भारत पहली बार एससीओ के शिखर सम्मेलन में सदस्य के रूप में हिस्सा ले रहा है। तमाम औपचारिकताओं के बीच सम्मेलन के पूर्ण सत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। इसके लिए उन्होंने एक नया मंत्र भी दिया, जिसे उन्होंने SECURE नाम दिया।एससीओ देशों के बीच संपर्क को बढ़ावा दिए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि एससीओ क्षेत्र में कनेक्टिविटी भारत की प्राथमिकता है।

 

संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा अग्रिम-जेईई के परिणाम घोषित
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आईआईटी ने आज संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा अग्रिम-जेईई के परिणाम घोषित कर दिए हैं। पंचकुला के प्रणब गोयल ने तीन सौ साठ अंकों में से तीन सौ सैंतीस अंक प्राप्‍त कर पहला स्‍थान हासिल किया। कोटा के साहिल जैन ने दूसरा और दिल्‍ली के कैलाश गुप्‍ता ने तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है। बालिकाओं में कोटा की मीनाल पारेख तीन सौ अट्ठारह अंक प्राप्‍त कर बालिकाओं में शीर्ष स्‍थान पर रहीं।इस वर्ष एक लाख पचास हजार छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था। परीक्षा के परिणाम के बाद शुक्रवार से सीटों को आवंटन शुरू हो जाएगा। पहली बार जेईई अग्रिम की परीक्षा पूर्णरूप से ऑनलाइन आयोजित की गयी थी।

 

वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर से मिले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार शाम दिल्ली में वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद कुलदीप नैयर से मुलाकात की.बीजेपी अध्यक्ष ने कुलदीप नैयर को केंद्र सरकार की उपलब्धियों को लेकर पुस्तिका भेंट की. अमित शाह पार्टी के संपर्क फॉर समर्थन कार्यक्रम के तहत देश भर में प्रबुद्ध नागरिकों से मुलाकात कर रहे हैं. हाल ही में मुंबई में उन्होंने मशहूर अमिनेत्री माधुरी दीक्षित से भी मुलाकात की थी.बीजेपी नेता देशभर में संपर्क फॉर समर्थन के तहत जाने-माने लोगों से मुलाकात कर रहे हैं. इस अभियान की शुरुआत अमित शाह ने पूर्व सेनाध्यक्ष दलवीर सिंह से मुलाकात के साथ की थी.

 

सूरत में महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बना मुनीरा बेगम का पिंक ऑटो

देश की आधी आबादी यानी महिला शक्ति मोदी सरकार से काफी खुश है। सूरत की सड़कों पर इन दिनों महिलाओं द्वारा चलाये जा रहे पिंक ऑटो की खूब चर्चा है। ये एक सफल कहानी है मुद्रा जैसी सरकारी योजना की जिससे आज देश की बेटी न सिर्फ अपना घर सवांर रही है बल्कि देश के विकास को में अपना योगदान भी दे रही है।मुस्लिम समा6ज के परदे का बंधन तोड़ चुकी ये है मुनीरा बेगम। हमेशा से इनके मन में आस थी कि कुछ कमाऊं और अपने परिवार को बेहतर जीवन दूँ । लेकिन बरसों का सपना पूरा हुआ पिंक ऑटो से। सूरत महानगरपालिका ने मुनीरा को ऑटो दिलाया साथ ही चलाना भी सिखाया।आज सूरत के लोगों में खासकर महिलाओं में मुनीरा हिम्मत की मिसाल हैं। सरकार की मुद्रा योजना से मुनीरा को ऑटो खरीदने में काफी मदद मिली जिससे कि आज यंह अपने पांव पर खडी है।इलाके की बाकी महिलाओं ने देखा कि कम काम करके मुनीरा दोगुना कमा रही है। फिर क्या था अब तो एक होड़ सी है बाकी कामकाजी महिलाओं में।सूरत में यात्री भी इन महिला ऑटो चालको की ऑटो में सवारी करने में सुरक्षित महसूस करते है।सरकार की नीतियों औऱ योजना से इन महिलाओं के हौसलों को काफी बढ़ावा मिला है जिससे कई जिंदगियां संवर गयीं। 

 

संविधान में कार्यपालिका की महत्‍वपूर्ण भूमिका के प्रावधान मौजूद

केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने, उत्‍तराखंड उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के. एम् जोसेफ को तरक्‍की देकर उच्‍चतम न्‍यायालय का जज नियुक्‍त किए जाने के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय कॉलीजियम को सरकार की सलाह पर कांग्रेस द्वारा प्रश्‍न उठाए जाने की आलोचन की है। एक ब्‍लाग में श्री जेटली ने सरकार के इस प्रस्‍ताव को उचित बताते हुए ऐसी अनेक न्‍यायिक नियुक्तियों के उदाहरण पेश किए हैं।उनका यह भी कहना था कि न्‍यायिक घोषणाओं के माध्‍यम से न्‍यायालय, द्वारा न्‍यायिक नियुक्तियों में कार्यपालिका की भूमिका की अनदेखी की जाती रही हैं। श्री जेटली ने कहा कि संविधान में कार्यपालिका की महत्‍वपूर्ण भूमिका के प्रावधान मौजूद हैं और यह लोकतांत्रिक जवाबदेही का एक हिस्‍सा भी है। उन्‍होंने कहा कि कार्यपालिका, सुझाव दे सकती है और विचार के लिए सिफारिश भी कर सकती है लेकिन कॉलीजियम की सिफारिशों पर ही इन विचारों पर गौर किया जा सकता है।

 

कुपवाड़ा ज़िले में सेना ने 6 आतंकवादियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा ज़िले में आज नियंत्रण रेखा पर केरन सेक्टर में सेना ने आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर 6 आतंकवादियों को मार गिराया।
राज्‍य के पुलिस महानिदेशक एस.पी. वैद ने आकाशवाणी को बताया कि सीमापार से कुछ सशस्त्र आतंकियों को घुसपैठ की कोशिश करते देखकर जवानों ने उन पर गोलियां चलाईं, जिसमें ये आंतकवादी मारे गए। जो इत्‍लाह मिली है केरन सेक्‍टर से वहां एक घुसपैठ की कोशिश हुई है और हिन्‍दुस्‍तान की आर्मी ने उस घुसपैठ को रोकने की पूरी कोशिश की है और उसमें अभी तक इत्‍लाह के मुताबिक छह उग्रवादी मारे गए हैं। ये एक बहुत ही कामयाब कोशिश रही है हिन्‍दुस्‍तान की फौज की इनफिल्‍ट्रेशन को रोकने की।


समाचार संक्षेप मे

असम पुलिस ने कहा है कि  राज्‍य में सोशल मीडिया के माध्‍यम से अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस महानिदेशक कुलाधर सैकिया ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्‍यान न दें और इस बारे में पुलिस को सूचित करें। शुक्रवार को कार्बी आंगलांग जिले में शरारती तत्‍वों ने दो युवाओं की पीट पीट कर हत्‍या कर दी थी।

महाराष्‍ट्र में इगतपुरी रेलवे स्‍टेशन के पास आज तड़के मुंबई-हावड़ा मेल के तीन डिब्‍बे पटरी से उतर गए। हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन इससे रेल सेवाओं पर काफी असर पड़ा है। इस मार्ग पर 12 रेलगाडि़यों को रद्द कर दिया गया और सात अन्‍य के मार्ग में परिवर्तन किया गया है।

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता के लिए उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन सिंगापुर पहुंच गये हैं। दोनों नेताओं की मुलाक़ात मंगलवार को सेंटोसा द्वीप में होगी जहां आर्थिक सहायता के बदले उत्तर कोरिया को परमाणु रहित करने पर वार्ता होगी। श्री ट्रंप के भी आज सिंगापुर पहुंचने की संभावना है।

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन ने कहा है कि अगर अमरीका शिखर वार्ता आयोजित करने को तैयार हो, तो उन्‍हें अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप से मिलकर खुशी होगी। श्री पुतिन शंघाई सहयोग संगठन की शिखर बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए चीन के किंगदाओ शहर आये हुए हैं।

 

खबरी दुनिया

 

प्रधानमंत्री की चीन यात्रा से संबंधित खबरों को अखबारों ने अपने-अपने दृष्टिकोण से सुर्खी बनाते हुए चित्र सहित दिया है।

राष्ट्रीय सहारा लिखता है - भारत-चीन संबंधों को और मजबूती मिलेगी।

जनसत्ता ने लिखा है - फिर मिले मोदी और षी, दो अहम समझौतों पर दस्तखत।

अमर उजाला ने खबर को शीर्षक दिया है - भारत-चीन के रिश्ते बनेंगे दुनिया के लिए प्रेरणा।
दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है - दिल्ली में अंधड़, हरियाणा में बारिश से राहत, 18 फ्लाइट डायवर्ट, 35 प्रभावित, मेट्रो पर भी असर।

पंजाब केसरी ने अंधेरे में डूबी दिल्ली के चित्र से साथ लिखा है - शाम को ही छाया अंधेरा।

नवभारत टाइम्स से शब्द हैं - दिन में हुई रात।
अमर उजाला ने भारतीय सैन्य अकादमी से पास आउट तीन सौ 83 युवा अधिकारियों के सेना का हिस्सा बनने की खबर के साथ नौजवान सैनिकों के सेना में शामिल होने के उत्साह और खुशी से झूमते हुए चित्र दिया है।
कर्नाटक में असंतुष्ट पार्टी विधायकों के साथ कांग्रेस अध्यक्ष की बैठक बेनतीजा रहने को जनसत्ता ने अहमियत दी है।
दैनिक जागरण ने मुख पृष्ठ पर लिखा है - लालू के परिवार में खटपट, तेजप्रताप बोले द्वारका चले जायेंगे। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के ग्रामीण डाक सेवकों की सेवाओं की सराहना की खबर है।
देशबंधु ने एक अमरीकी अखबार के हवाले से खुलासा किया है - फेसबुक का कंपनियों से डेटा साझा करने के समझौते का मामला सामने आया।
दिल्ली में कल खतरनाक अपराधियों से पुलिस की मुठभेड़ का समाचार भी लगभग सभी अखबारों में है।

 

11 जून, 2018

 

आठ सदस्‍यों वाले एससीओ में भारत की यह पहली भागीदारी : P. M.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के 18वें शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए अब से कुछ देर पहले चीन के शहर छिंगताओ पहुंचे गए हैं। शिखर सम्‍मेलन कल से शुरू हो रहा है। आठ सदस्‍यों वाले एससीओ में पूर्ण सदस्‍य के रूप में भारत की यह पहली भागीदारी होगी। प्रधानमंत्री आज शिखर सम्‍मेलन से अलग चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग से छिंगताओ में मुलाकात करेंगे। उम्‍मीद है कि दोनों नेता व्‍यापार और निवेश के क्षेत्र में आपसी संबंधों को सुदृढ़ करने के तौर तरीकों का पता लगाएंगे। भारत और चीन के बीच समग्र द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा भी करेंगे। शंघाई सहयोग संगठन के सदस्‍य देशों के अनेक नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी का विचार विमर्श का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री आज चीन के राष्‍ट्रपति द्वारा आयोजित भोज में भी हिस्‍सा लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि छिंगताओ में श्री मोदी के स्‍वागत की तेयारी पूरी कर ली गई है।गताओ शिखर सम्‍मेलन के लिए पूरी तरह तैयार है। शहर को प्रदूषित करने वाले सभी कल-कारखानों को बंद कर दिया गया है, जिससे सम्‍मेलन में शामिल होने वाले को किसी तरह की असुविधा न हो। चीनी आयोजकों ने सम्‍मेलन में भाग लेने वालों के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये हैं। इसमें सांस्‍कृतिक और कला और अन्‍य गतिविधियों से जुड़े आयोजन शामिल हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए छिंगताओ चाइना से मैं सौभाग्‍यकार ।इससे पहले चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग ने कल पेइचिंग में रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन के साथ विचार विमर्श किया। दोनों नेता चीन-रूस संबंधों को और सुदृढ़ करने पर सहमत हुए। दोनों नेता इस बात पर भी सहमत थे कि चीन और रूस को स्‍थाई मैत्री और सामरिक तालमेल की अवधारणा पर अमल करना चाहिए और सभी क्षेत्रों में सहयोग सुदृढ़ करना चाहिए।
 

चाबहार बंदरगाह पर अंतरिम परिचालन अगले सप्ताह से

ईरान स्थित चाहाबार पोर्ट से अगले सप्ताह शुरु हो जाएगा अंतरिम परिचालन, भारत के सहयोग से तैयार हुए इस अहम बंदरगाह के जरिए भारत को अफगानिस्तान और मध्य एशिया के देशो तक मिलेगी सीधी पहुंच।ईरान स्थित चाहाबार पोर्ट से अगले सप्ताह से अंतरिम परिचालन शुरू हो जाएगा। केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री अर्जुन मंडाविया ने यह जानकारी दी। भू-राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण यह बंदरगाह भारत के सहयोग से तैयार हुआ है। इसके ज़रिए भारत को अफगानिस्तान और मध्य एशिया के देशों तक सीधी पहुंच मिलेगी।

 

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेस ने सहयोग के लिए भारत का आभार व्‍यक्‍त किया
संयुक्‍तराष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेस ने भारत को अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के लिए प्रेरणास्रोत देश बताया है। वे भारत-संयुक्‍तराष्‍ट्र विकास भागीदारी कोष की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। यह कोष पिछले वर्ष विकासशील देशों से संबद्ध सतत विकास की परियोजनाओं को लागू करने के लिए शुरू किया गया था। अप्रैल 2018 में भारत सरकार ने इस कोष के अंतर्गत अलग से एक राष्‍ट्रमंडल विंडो की स्‍थापना की थी, जिसका उद्देश्‍य राष्‍ट्रमंडल में शामिल विकासशील देशों के साथ साझेदारी कायम करना है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थाई प्रतिनिधि सैय्यद अकबरुद्दीन ने कहा है कि इस कोष के शुरू होने के पहले वर्ष में दस लाख डॉलर की पहली परियोजना, वार्षिक योगदान और परियोजना के पोर्टफोलियो में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। श्री गुतरेस ने इस कोष में योगदान और संयुक्‍त राष्‍ट्र के साथ साझेदारी के लिए भारत को धन्‍यवाद दिया है।

 

भारी बारिश से मुंबई के कई हिस्सों में जल-जमाव

मुंबई में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जल जमाव, मौसम विभाग ने मुंबई और कोकण क्षेत्र में अगले 2 दिन तक भारी बारिश की दी चेतावनी ।मुंबई के कई इलाकों में तेज हवा और कड़कती बिजली के साथ तेज़ बरसात हो रही है। रात के करीब दो बजे से जोगेश्वरी, कुर्ला, सायन,दादर और कई दूसरी जगहों पर बारिश हो रही है। कई इलाकों से जल जमाव की भी खबर है।सेंट्रल रेलवे सबअर्बन पर चलनेवाली ट्रेनें 10-12 मिनट देरी से चल रही हैं। अभी तक किसी ट्रेन को कैंसल नहीं किया गया।वहीं मौसम विभाग ने 9 जून से लेकर 11 जून तक मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर चुका है। मौजूदा हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी है। गोवा के पणजी में भी भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने 12 जून तक मछुआरों को कोंकण और गोवा तट पर समुद्र में उतरने को भी मना किया है। इसके अलावा कर्नाटक के मैंगलोर के कई हिस्सों में भी तेज़ हवाओं के साथ बारिश का समाचार है।

 

मॉनसून के कारण केरल समुद्री तट पर मछली पकड़ने पर 52 दिनों का प्रतिबंध  लागू
उधर केरल के समुद्र तटवर्ती इलाकों में मशीनी नौकाओं और ट्रॉलरों पर आज आधी रात से 52 दिनों के लिए रोक लगा दी गई है। मत्‍स्‍य प्रजनन और समुद्री संसाधनों को सुरक्षित रखने के उद्देश्‍य से इस मौसम में मछली पकड़ने की नावों और ट्रॉलरों को समुद्र में जाने की अनुमति नहीं होती है। तटरक्षकों और तट पर तैनात पुलिस को इस पाबंदी पर सख्‍ती से अमल कराने को कहा गया है। प्रतिबंध के दौरान मछुआरों के परिवारों को राज्‍य सरकार मुफ्त राशन उपलब्‍ध कराएगी।केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सभी राज्यों से अपने-अपने राज्य में रह रहे रोहिंज्याओं का सर्वेक्षण कराने को कहा गया है। श्री राजनाथ सिह ने कल जम्मू में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सभी राज्यों से कहा गया है कि वे रोहिंज्या को कोई ऐसा दस्तावेज जारी न करें जिससे वे भविष्य में भारत की नागरिकता का दावा कर सकें।
 

 माओवादी गतिविधियों को बताया देश के लिए ख़तरा : अरुण जेटली

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने माओवादी गतिविधियों को देश के लिए खतरा बताया है. अपने ब्लॉग पर एक लेख में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों के दौरान उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्र के अलावा अन्य जगहों पर भी माओवादी गतिविधियों के सबूत मिले हैं. यह एक खतरनाक प्रवृत्ति है, जिसका एहसास सभी राजनीतिक दलों को होना चाहिए.उन्होंने कहा कि माओवादी देश की संवैधानिक व्यवस्था और सरकार को हिंसात्मक तरीके से हटाने में विश्वास करते हैं. उनके कथित तंत्र में न तो किसी के पास कोई मौलिक अधिकार है, न कोई कानून, न कोई संसद और न ही किसी को बोलने का अधिकार. लेकिन उनके राजनीतिक आधार को बढ़ाने के लिए इनके प्रति सहानुभूति रखने वाले लोग लोकतांत्रिक मुहावरों का इस्तेमाल करते हैं.उन्होंने ब्लॉग पर लिखा कि भारत में चार प्रकार का माओवाद है. पहला वो जो वैचारिक रूप से सक्षम हैं. दूसरे वो जिनके पास हथियार हैं और वो अभियान में लगे हैं. तीसरे वो जो निर्दोष आदिवासी हैं, जिन्हें यह कहकर भ्रमित किया जाता है कि माओवाद ही उनको राहत दिला सकता है. ऐसे वर्ग के लोगों के लिए हमें गंभीरता से काम करना चाहिए. चौथा वर्ग वो है जिन्हें आधा माओवादी कहा जाता है. इच्छा या अन्य रूप से ये भूमिगत लोगों के चेहरे के रूप में काम करते हैं. ये लोग लोकतांत्रिक तंत्र का हिस्सा होते हैं. ये छद्म कार्यकर्ता होते हैं, ये लोकतंत्र की भाषा बोलते हैं, इन लोगों ने देश के कई हिस्सों में मानव अधिकार आंदोलनों पर कब्जा कर लिया है. लेकिन वो माओवादी गतिविधियों का समर्थन करते हैं. वे आलोचना करने से भी बचते हैं.

 

बिहार और उत्‍तर प्रदेश में आंधी, बारिश और बिजली गिरने से 53 लोगों की मौत
बिहार और उत्‍तर प्रदेश में आंधी, बारिश और बिजली गिरने की घटनाओं में पिछले चौबीस घंटों में 53 लोगों की मौत हो गयी है। उत्‍तर प्रदेश के जौनपुर और सुल्‍तानपुर जिलों में पांच-पांच लोगों की मृत्‍यु हुई है। हमारे संवाददाता ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि उन्‍नाव में चार, बहराइच और चंदौली में तीन-तीन, रायबरेली में दो और मिर्जापुर, सीतापुर, अमेठी तथा प्रतापगढ़ जिलों में एक-एक लोगों की मृत्‍यु हुई है।राज्‍य सरकार ने सभी संबंधित जिलों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे आकाशी बिजली से मरने वाले प्रत्‍येक व्‍यक्ति के परिजनों को चार*चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता तत्‍काल उपलब्‍ध कराएं। राज्‍य के राहत आयुक्‍त ने आने वाले मॉनसून के मौसम के दौरान आकाशी बिजली के गिरने की घटनाओं से लोगों को बचाने के लिए जागरूक करने हेतु एक पोस्‍टर जारी किया है। पोस्‍टर में लोगों को सलाह दी गई है कि वे आकाशी बिजली के गरज चमक के दौरान खुले में और गीले स्‍थानों पर न जाएं और मोबाइल फोन और अन्‍य इलैक्‍ट्रानिक उपकरणों का प्रयोग न करें।
 

ऋणशोधन एवं दिवाला अध्यादेश घर खरीदारों के लिए अहम: अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार ने रियल एस्टेट के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम किया है. उन्होंने कहा कि नए अध्यादेश से घर खरीदने वाले लोगों को लाभ मिला है.अरुण जेटली ने अपने ब्लॉग में लिखा कि '1991 के आर्थिक उदारीकरण के बाद नई टॉउनशिप को बनाने, शहरीकरण और ख़ासतौर पर उप-नगरीकरण में असाधारण प्रगति हुई है. यह रुझान बढ़ सकता है. आर्थिक प्रगति ने आशाओं को बढ़ाया है. इसके साथ ही खरीदारी करने की क्षमता में बढ़ोतरी, गांवों से शहरों की तरफ पलायन और जीवन जीने की गुणवत्ता में सुधार हुआ है.बड़ी टॉउनशिप के आस-पास रियल एस्टेट की बड़ी परियोजनाएं आ रही हैं. इनमें से कई व्यवसायिक रियल इस्टेट डेवसपर हैं. यह एक ऐसा क्षेत्र भी है, जिसमें कई गैरजिम्मेदार लोगों ने भी प्रवेश किया. कुछ डेवलपर्स के पास खुद के सीमित संसाधन हैं. इन्होंने घर खरीदने वाले लोगों के पैसों का इस्तेमाल और ज्यादा भूमि खरीदने में किया और कर्ज में डूब गए. इससे घर खरीदने वाले लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए. इन लोगों पर तिहरी मार पड़ी. इन्होंने अपनी बचत को डेवलपर के साथ निवेश किया. हो सकता है इन्होंने कर्ज के बदले ईएमआई का भुगतान किया और पहले से रह रहे आवास के किराए का भुगतान किया अथवा मजबूरी में किसी वैकल्पिक आवास में रहे हो.

 

निर्यातकों के जीएसटी बिलों के बकाया की वापसी के लिए चलाए विशेष पखवाड़े

निर्यातकों के जीएसटी बिलों के बकाया की वापसी के लिए चलाए विशेष पखवाड़े के दौरान शुरू के नौ दिनों में सात हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि का भुगतान किया जा चुका है। केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर एवं सीमा शुल्‍क बोर्ड ने निर्यातकों और व्‍यापारियों से कहा है कि वे 31 मई से 14 जून तक विशेष पखवाड़े के दौरान जीएसटी क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर अपने बकाया बिल पेश कर सकते हैं। करीब 14 हजार करोड़ रुपये के बिलों का भुगतान कुछ खामियों की वजह से नहीं लौटाया जा सका है। केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर एवं सीमा शुल्‍क बोर्ड ने उन निर्यातकों के बिलों का बकाया पैन कार्ड के आधार पर लौटाने की अनुमति दे दी है, जिनके रिटर्न फार्म में लिखे गए जीएसटी टिन नम्‍बर का मिलान नहीं हो पा रहा है।

 

 

समाचार संक्षेप मे


* केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो -सी.बी.आई. ने क्रिकेट प्रशासक और उद्योगपति ए.सी. मुथैया के खिलाफ सिंडिकेट बैंक के साथ एक अरब दो करोड़ सत्तासी लाख रुपये की कथित धोखाधड़ी के लिए आरोप पत्र दायर किया है। सी.बी.आई. ने नई दिल्ली में कल बताया कि फर्स्ट लीज़िंग कम्पनी आफ इंडिया के तत्कालीन अध्यक्ष मुथैया और तत्कालीन प्रबंध निदेशक फारूक इरानी पर चेन्नई की विशेष अदालत में दायर आरोप पत्र में आपराधिक षडयंत्र, धोखाधड़ी, ठगी और सबूतों को नष्ट करने का आरोप लगाया गया है।
 

* आदतों में बदलाव के विश्व के सबसे बड़े कार्यक्रम - स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण भारत में सफाई का दायरा बढ़ कर 85 प्रतिशत हो गया है। पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के अनुसार ग्रामीण समुदायों के सहयोग से ग्रामीण भारत में सात करोड़ चालीस लाख शौचालय बनाए जाने के बाद तीन लाख अस्सी हजार गांव और तीन सौ इक्यानवे जिले खुले में शौच से मुक्त घोषित किए गए हैं।

* निर्वाचन आयोग द्वारा गठित जांच दलों ने कैराना और भंडारा-गोदिया संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के हाल के उप-चुनाव में मतदान पुष्टि पर्ची - वीवीपीएटी मशीनों के ठीक से काम नहीं करने के बारे में प्रारंभिक रिपोर्ट सौंप दी है। जांच दल का कहना है कि अत्यधिक प्रकाश और गर्मी के कारण मशीनों में खराबी आई।

* भारतीय सैन्‍य अकादमी देहरादून में आज 457 जैंटलमैन कैडेटों ने अपना सैनिक पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पास कर लिया। इनमें सात मित्र देशों के 74 कैडेट्स भी शामिल थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नेपाल के सेना प्रमुख जनरल राजेन्‍द्र छेत्री ने दीक्षान्‍त परेड की सलामी ली।

 

खबरी दुनिया

 

माओवादियों की पी एम मोदी की हत्‍या की साजिश के पर्दाफाश होने को कुछ अखबारों ने पहले पन्‍ने पर बड़े अक्षरों में दिया है।

 

जनसत्‍ता ने गृहमंत्री के इस बयान को अहमियत दी है कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर सरकार गम्‍भीर है।

चीन में आज से हो रहे शंघाई सहयोग संगठन में क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों और आतंकवाद पर केन्द्रित चर्चा को जनसत्‍ता ने सुर्खी में दिया है।

 

हिन्‍दुस्‍तान का आकलन है-व्‍यापार और निवेश पर ध्‍यान, आतंकवाद और पाकिस्‍तान पर चीन से होगी बात।

राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है सालाना लेखा जोखा न करने वाली कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी- लाखों मुखौटा कंपनियों के पंजीकरण होंगे रद्द।

 

 दैनिक जागरण ने लिखा है-मुखौटा कम्‍पनियों पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, कालाधन सफेद करने का शक, नहीं भरा दो साल से रिटर्न।

 

अमर उजाला ने इसे मोदी सरकार की काले धन की जंग बताया है।

दैनिक भास्‍कर, हिन्‍दुस्‍तान, राजस्‍थान पत्रिका, देशबंधु, अमर उजाला और वीर अर्जुन लगातार दसवें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी को भी पहले पन्‍ने पर दिया है।

अमर उजाला की खबर है कि दिल्‍ली में अब मनमानी रफ्तार से फर्राटा नहीं भर सकेंगे वाहन। हर सर्कल में तैनात रहेगी राडार स्‍पीड गन दो किलोमीटर की गति कैद होगी।

मौसम विभाग के हवाले से अखबारों ने आज दिल्‍ली में आंधी बारिश के आसार भी पहले पन्‍ने पर दिए हैं। शिमला में झमाझम और हरियाणा में बूंदाबादी दैनिक ट्रिब्‍यून ने बॉक्‍स में लिखा है।

 

10 जून, 2018

 

 

महाराष्‍ट्र पुलिस को पता चला मोदी और फणनवीस की हत्‍या के षडयंत्र का 

महाराष्‍ट्र में कोरेगांव भीमा हिंसा से माओवादियों के संबंधों की जांच कर रही पुलिस को संयोग से ऐसे पत्र मिले हैं, जिनसे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस की हत्‍या के षड्यंत्र का पता चलता है। इनमें से एक पत्र दिल्‍ली की सामाजिक कार्यकर्ता रोना विल्‍सन के आवास से मिला है। उसे दंगों का षड्यंत्र रचने और माओवादियों के शहरी समर्थकों की छानबीन के सिलसिले में चार अन्‍य लोगों के साथ गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गये एक व्‍यक्ति के लैपटॉप पर संवाद में कहा गया था कि श्री मोदी ने 15 से अधिक राज्‍यों में भाजपा की सरकार बनाने में सफलता प्राप्‍त की है और अगर वे इसी तरह आगे बढ़ते रहे तो माओवादी काफी मुश्किल में पड़ जायेंगे। पुलिस के अनुसार माओवादी, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्‍या की ही तरह रोड शो के दौरान श्री मोदी को निशाना बनाने की साजिश रच रहे थे।

 

द. अफ्रीका: पीटरमैरिट्जबर्ग में गांधी प्रतिमा का अनावरण के लिए ट्रेन से यात्रा

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पेंट्रीच से पीटरमारित्जबर्ग स्टेशन तक की यात्रा ट्रेन से कर 125 साल पहले घटी उस घटना की याद दिलाई जिसने मोहन दास करम चंद गांधी को सत्याग्रह का सिपाही बना दिया।अपने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पेंट्रीच से पीटरमारित्जबर्ग स्टेशन तक की यात्रा ट्रेन से कर 125 साल पहले घटी उस घटना की याद दिलाई जिसने मोहन दास करम चंद गांधी को सत्याग्रह का सिपाही बना दिया। गौरतलब है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने साल 1893 में यहीं से अन्याय और उपनिवेशवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई का आगाज़ किया था। यह वहीं रेलवे स्टेशन है जहां ठीक 125 साल पहले महात्मा गांधी को अश्वेत होने की वजह से ट्रेन के डिब्बे से बाहर फेंक दिया गया था और इसी घटना ने उन्हें सत्याग्रह करने के लिए प्रेरित किया था। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दक्षिण अफ्रीका की यात्रा इसलिए भी ऐतिहासिक है क्योंकि यह न सिर्फ पीटरमारित्जबर्ग घटना के 125 साल पूरा होने का मौका है बल्कि दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों के 25 साल पूरा होने का भी अवसर है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्टेशन परिसर में 'बर्थ ऑफ सत्याग्रह' नाम से महात्मा गांधी की दो तरफ वाली अर्धप्रतिमा का अनावरण किया। जो मोहनदास करम चंद गांधी के महात्मा गांधी बनने की यात्रा और उनके द्वारा किए गए मानव कल्याण के कार्यों को याद दिलाता रहेगा।

 

मुख्‍यमंत्री योगी ने अपने प्रधान सचिव के खिलाफ जांच के आदेश दिए

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने अपने प्रधान सचिव एस.पी गोयल पर कथित भ्रष्‍टाचार के आरोंप की जांच के लिए मुख्‍य सचिव राजीव कुमार को निर्देश दिये हैं।हमारे संवाददाता ने बताया है कि लखनऊ निवासी अभिषेक गुप्‍ता ने श्री गोयल पर हरदोई जिले में एक पेट्रोल पम्‍प लगाने के संबंध में उनसे 25 लाख रुपये रिश्‍वत मांगने का आरोप लगाया है।लखनऊ निवासी व्‍यापारी अभिषेक गुप्‍ता ने आरोप लगाया है कि उसे अपने पेट्रोल पंप लगाने के लिए अतिरक्‍त जमीन की आवश्‍यकता है और इसके समाधान के लिए वे स्‍वयं श्री गोयल से मिले थे। श्री गुप्‍ता ने अपनी शिकायत ई-मेल के माध्‍यम से राज्‍यपाल रामनाईक को प्रेषित किया था और राज्‍यपाल ने प्रकरण में आवश्‍यक कार्रवाई के लिए मुख्‍यमंत्री को प्रेषित कर दिया था। उधर, प्रदेश भारतीय जनता पार्टी कार्यालय के प्रभारी की शिकायत पर लखनऊ के हजरतगंज थाने में श्री गुप्‍ता के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और पुलिस ने मामले की जांच के लिए श्री गुप्‍ता को हिरासत में ले लिया है।


एयर इंडिया ने जरूरी कामकाज निपटाने के लिए एक हजार करोड़ रूपये का बैंक ऋण मांगा

राष्‍ट्रीय विमानन कम्‍पनी एयर इंडिया ने अपनी तात्‍कालिक पूंजीगत जरूरतों को पूरा करने के लिए दस अरब रूपये के लघु अवधि के ऋण के प्रस्‍ताव आमंत्रित किए हैं। ऋण के दस्‍तावेजों के अनुसार दस अरब रूपये का ऋण जून में एक या दो किस्‍तों में लिया जायेगा। एयर लाइन ने बैंकों से अपने प्रस्‍ताव इस महीने की 13 तारीख तक देने को कहा है।धन की कमी के कारण एयर इंडिया को अपने कर्मचारियों के वेतन देने में परेशानी हो रही थी और उसे पिछले वर्ष सितम्‍बर और इस वर्ष जनवरी के बीच विभिन्‍न बैंकों से 62 अरब पचास करोड़ रूपये का कर्ज लेना पड़ा था।

 

गृहमंत्री ने जम्‍मू-कश्‍मीर के सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा स्थिति का जायजा लिय
केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्‍मू कश्‍मीर के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन आज बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में सीमा से लगने वाले इलाकों में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की। वे कुपवाड़ा जिले में सीमा पार से होने वाली गोलाबारी से विस्‍थापित हुए परिवारों से भी मिले। उन्‍होंने प्रभावित परिवारों को आश्‍वासन दिया कि इन इलाकों में उनकी सुरक्षा और शांतिपूर्ण जीवन के लिए सभी उपाय किए जाएंगे।हम लोगों ने तय किया है कि बॉर्डर एरिया में जीरो से टैन किलोमीटर के अंतर्गत आते हैं वहां पर हम दो बॉर्डर बटालियन का गठन करेंगे। और यह भी फैसला हुआ है कि पांच इंडिया रिजर्व बटालियन मोर दैन फाइव थाउजैंड लोगों का सलैक्‍शन होगा। जिसमें कि सिक्‍सटी पर्सेंट रिजर्वेशन जीरो टू टेन किलोमीटर एरिया में बॉर्डर पर रहने वाले लोगों के लिए होगा। दो यहां पर महिला बटालियन भी गठित करने का फैसला हुआ है।गृहमंत्री के साथ राज्‍य की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह भी थे।गुज्‍जर बकरवाल समुदाय का एक प्रतिनिधिमंडल भी गृहमंत्री से मिला और उन्‍हें अपनी समस्‍याओं के बारे में बताया। गृहमंत्री ने इन दोनों जिलों में प्रधानमंत्री के विकास पैकेज के तहत चल रहे विकास कार्यक्रमों और अन्‍य केन्‍द्र प्रायोजित योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की।श्री सिंह आज दोपहर बाद जम्‍मू जाएंगे जहां वे सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा की स्थिति का जायजा लेंगे।

 

गूगल ने 400 रेलवे स्टेशन्स पर फ्री वाई फाई सुविधा की

गूगल ने अब तक 400 रेलवे स्टेशन्स पर फ्री वाई फाई की सुविधा की शुरुआत की...आसाम का डिबरूगढ़ बना 400 वां फ्री वाई फाई वाला स्टेशन, रेल टेल के साथ मिल कर दी गई सुविधा...हर महीने 80 लाख नए ग्राहक जुड़े देश के 400 रेलवे स्टेशन पर अब आप फ्री वाई-फाई सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे. जी हां, यह जानकारी मशहूर सर्च इंजन गूगल की तरफ से दी गई. गूगल की तरफ से गुरुवार को कहा गया कि उसने रेलटेल के सहयोग से देश के 400 रेलवे स्टेशनों पर फ्री पब्लिक वाई-फाई सेवा की शुरुआत की है. गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत की गई थी और असम का डिब्रुगढ़ गुरुवार को जुड़कर 400वां रेलवे स्टेशन हो गया है.गूगल ने कहा कि कार्यक्रम की शुरुआत के पहले साल के भीतर देश के 100 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर इसकी शुरुआत की गई थी. इससे पहली बार प्रतिदिन 15 हजार लोग इंटरनेट का लाभ उठाने में सक्षम हुए. फ्री वाई-फाई सेवा के तहत किसी उपभोक्ता को पहले 30 मिनट के लिए इंटरनेट का कोई शुल्क नहीं देना होता है. गूगल की तरफ से कहा गया कि इस प्रोजेक्ट के तहत लाखों भारतीयों को इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया.

 

सरकार जल्‍दी ही नई औद्योगिक नीति की घोषणा : सुरेश प्रभु

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सरकार जल्‍दी ही नई औद्योगिक नीति की घोषणा करेगी। अपने मंत्रालय की चार साल की उपलब्धियों के बारे में आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में श्री प्रभु ने कहा कि नई औद्योगिक नीति पर गहन परामर्श जारी है और नई नीति चौथी औद्योगिक क्रान्ति के लिए भारत को तैयार करेगी।श्री प्रभु ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने लोगों के बीच कारोबार का विश्‍वास बढ़ाया है। घरेलू निवेश बढ़ा है और औद्योगिक उत्‍पादन भी बढ़ रहा है। श्री प्रभु ने कहा कि सरकार देश में निर्यात बढ़ाने और कृषि विकास को प्रोत्‍साहन देने के लिए एक रणनीति पर काम कर रही है।

 

सरकार ने फेसबुक से स्पष्टीकरण मांगा

कैंब्रिज एनालिटिका एपिसोड के बाद फेसबुक ने सरकार को आश्वासन दिया था कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए हरसंभव कदम उठाएगा.केंद्र सरकार ने यूजर की स्पष्ट सहमति के बिना डेटा साझा करने से जुड़ी रिपोर्ट्स को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook से जवाब मांगा है. हाल में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि Facebook ने ऐसे एग्रीमेंट कर रखे हैं, जो कि फोन और दूसरे डिवाइस मैन्युफैक्चर्स को उसके यूजर्स की पर्सनल इंफॉर्मेशन तक पहुंच बनाने की इजाजत देते हैं. रिपोर्ट्स में कहा गया था कि स्पष्ट सहमति के बिना यूजर्स और उनके दोस्तों की भी पर्सनल इंफॉर्मेशन का साझा किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने इस तरह के उल्लंघन से जुड़ी रिपोर्ट्स को लेकर गंभीर चिंता जताई है.

 

2017 वैश्विक शांति सूचकांक में भारत 137वें स्थान पर

हिंसक अपराध के स्तर में कमी के चलते भारत वैश्विक शांति सूचकांक में चार पायदान ऊपर चढ़कर 137 वें स्थान पर पहुंच गया है। आस्ट्रेलिया विचार मंच इंस्टीट्यूट आफ इकोनॉमिक्स एंड पीस (आईईपी) की एक रिपोर्ट के अनुसार आइसलैंड विश्व का सबसे शांतिपूर्ण देश बना हुआ है। आइसलैंड इस स्थान पर 2008 से ही बना हुआ है। इसके साथ ही पांच सबसे शांतिपूर्ण रैंकिंग वाले देशों में न्यूजीलैंड, आस्ट्रिया, पुर्तगाल और डेनमार्क शामिल हैं। सीरिया विश्व का सबसे कम शांति वाला देश है, वह इस स्थान पर पिछले पांच वर्षों से कायम है। अफगानिस्तान, दक्षिण सूडान, इराक और सोमालिया अन्य सबसे कम शांति वाले देशों में हैं। भारत की स्थिति में चार पायदान का सुधार हुआ है और उसकी समग्र रैंकिंग 141 वें स्थान से अब 137 वीं हो गई है।

समाचार सक्षेप मे

* जम्‍मू कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले के हरिल लंगाटे इलाके में आज सवेरे सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी हुई है। अज्ञात आतंकवादियों द्वारा सेना के गश्‍ती हमला करने के बाद दोनों ओर से गोलीबारी शुरू हो गयी। संदिग्‍ध आतंकवादियों की धरपकड़ के लिए दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में तलाशी अभियान जारी है।
 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए दो दिन की यात्रा पर कल चीन रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि सम्‍मेलन के दौरान क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा।
 

* राज्‍य की लगभग सभी 26 हजार राशन की दुकानों पर पोस मशीनें लग गई हैं जो इंटरनेट और आधार से जुड़ी हैं। और लाभार्थी बोयोमैट्रिक पहचान दर्ज कर अपने हिस्‍से का राशन ले रहे हैं। राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी दूदू ब्‍लॉक में नैना गांव के राजकिशोर सिंह ने बताया कि इस मशीन से दुकानदारों की मनमर्जी खत्‍म हुई है।जिसका राशन है उसी को मिल रहा है इस मशीन से इस वजह से बहुत फायदे हुए हैं

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल में भाजपा के दो कार्यकर्ताओं की हाल ही में हुई हत्‍या की सीबीआई जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया है। न्‍यायमूर्ति ए0 के0 गोयल और न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की अवकाशकालीन पीठ ने याचिकाकर्ताओं से कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय में अपील करने को कहा है।

* खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल के नेतृत्‍व में एक शिष्‍टमंडल ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। शिष्‍टमंडल ने सरकार की सेवाभोज योजना के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त किया। इस योजना के तहत गुरुद्वारों सहित धर्मार्थ संस्‍थाओं में दिए जाने वाले मुफ्त लंगर और प्रसाद में इस्‍तेमाल होने वाली वस्‍तुओं पर लगने वाले केन्‍द्रीय जी एस टी और समेकित जी एस टी में केन्‍द्र के हिस्‍से की धनराशि की प्रतिपूर्ति की व्‍यवस्‍था है।

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज सुबह अगरतला के राजभवन में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत 20 लाभार्थियों को रसोई गैस के कनैक्‍शन वितरित किए। त्रिपुरा के अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान राष्‍ट्रपति ने गोमती जिले के उदयपुर शहर को दक्षिण त्रिपुरा के सबरूम से जोड़ने वाले 73 किलोमीटर लम्‍बे राष्‍ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन भी किया।

* फर्जी कम्‍पनियों के बारे में कार्यबल ने दो लाख 26 हजार से अधिक कम्‍पनियों का पता लगाकर उनका नाम 2017-18 के कम्‍पनी रजिस्‍टर से हटा दिया है। वित्‍तमंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इन कम्‍पनियों ने पिछले दो या उससे अधिक वर्षों से लगातार अपने वार्षिक रिटर्न जमा नहीं किए हैं। वित्‍तीय विवरण या वार्षिक रिटर्न नहीं जमा करने के लिए 3 लाख से अधिक निर्देशकों को अयोग्‍य घोषित कर दिया गया है।

 

खबरी दुनिया

 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ - आरएसएस के मुख्यालय में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के विचार साझा करने को सभी अखबारों ने अलग-अलग शीर्षकों से दिया है। जनसत्ता ने लिखा है - घृणा और असहिष्णुता से कमजोर होती है राष्ट्रीयता।

 

राजस्थान पत्रिका ने उनके इन विचारों को दिया है कि नफरत से पहचान को खतरा, सहिष्णुता हमारी ताकत।

 

राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है - संघ के मुख्यालय में प्रणब मुखर्जी की दो टूक। धर्म और भाषा में न बांटे राष्ट्रवाद।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह का श्रीनगर दौरे पर यह कहना कि वार्ता के लिए राइट माइंड होना जरूरी, दैनिक जागरण में है।

 

राष्ट्रीय सहारा ने छह हजार पत्थरबाजों से मुकदमें वापसी पर उनके इस बयान को पहली खबर बनाया है कि अपने बच्चे थे, इसलिए माफ किया।

2002 के एक मामले में कारोबारी से रंगदारी मामले में अंडरवर्ल्ड सरगना अबू सलेम को सात साल की सज़ा की घोषणा को जनसत्ता ने प्रमुखता देते हुए लिखा है कि दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने सलेम से की थी तीन दिन तक पूछताछ।

अगले तीन साल में सभी बिजली मीटर होंगे प्रीपेड- जनसत्ता में है। पत्र ने इसे बिजली क्षेत्र में व्यापक बदलाव बताते हुए लिखा है कि स्मॉर्ट मीटर अनिवार्य किए जाने पर हो रहा है विचार।

हिंदुस्तान की खबर है कि केंद्रीय विद्यालय ने बच्चों को बस्ते के बोझ से राहत दिलाते हुए शनिवार को आनंदवार घोषित किया है और फैसला किया है कि दूसरे शनिवार को छोड़ बाकी तीन शनिवार बच्चे बिना स्कूल बैग के जाएंगे।

राष्ट्रीय सहारा ने चेतावनी शीर्षक से लिखा है - दिल्ली में ओज़ोन प्रदूषण में इज़ाफा बरकरार। पत्र ने बताया है कि खासतौर से सांस संबंधी रोगों - दमा और फेफड़ों की तकलीफों से पीड़ित मरीजों के लिए ये खतरनाक है।

क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर के पुत्र अर्जुन तेंदुलकर को भारत की अंडर-19 टीम में शामिल करने की खबर को राजस्थान पत्रिका और दैनिक ट्रिब्यून ने शीर्षक दिया है - अर्जुन तेंदुलकर अंडर-19 टीम में।

 

09 जून, 2018

 

 

 किसानों का बकाया चुकाने के लिए चीनी मिलों को 8500 cr रुपये देने की घोषणा

आर्थिक मामलों से सम्‍बद्ध मंत्रिमंडलीय समिति ने गन्‍ना किसानों के बकाया भुगतान के लिए चीनी मिलों को आठ हजार 500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मंजूर की है। इस राशि में से चार हजार 500 करोड़ रुपये कम ब्‍याज के ऋण के रूप में दिये जा रहे हैं, ताकि चीनी मिलों की एथेनॉल उत्‍पादन क्षमता बढ़ाई जा सके। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि इस ऋण पर एक हजार 332 करोड़ रुपये के ब्‍याज का सरकार वहन करेगी। उन्‍होंने बताया कि इस पैकेज में एक साल के लिए 30 लाख मिट्रिक टन चीनी का बफर स्‍टॉक बनाना शामिल है।चीनी की मिलें बफर स्टॉक की चीनी भंडारण में रखेगी और चीनी रखने के एवज में भारत सरकार चीनी मिल को 1175 करोड़ रुपया एक साल में देगी और इसके बाद दूसरा यह निर्णय लिया गया कि चीनी का जो न्यूनतम मिनिमम, प्राइज़ होगा, वो 29 रुपये तय किया गया है।

 

छोटे शहर और गांव स्‍टार्टअप उद्यमों के जीवंत केन्‍द्र :PM
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार देश में युवा उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है। नमो एप के ज़रिये आज देश भर के स्‍टार्टअप उद्यमियों और नवसृजन करने वाले युवाओं से बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि स्‍टार्टअप कम्‍पनियां अब बड़े शहरों तक सीमित नहीं रह गई हैं, बल्कि छोटे शहर, कस्‍बे और गांव भी अब स्‍टार्टअप कम्‍पनियों के जीवंत केन्‍द्र के रूप में उभर रहे हैं।पहले देखने को मिलता था कि ज्‍यादातर स्‍टार्टअप टायर वन सिटीज में यानि स्‍टेट कैपिटल्‍स में केंद्रित रहते थे। हमने इसे टायर टू और टायर थ्री सिटीज तक ले जाने का प्रयास किया, ताकि लोकल इनोवेशन को बल मिले।प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि मेक इन इंडिया के साथ साथ डिजाइन इन इंडिया भी स्‍टार्टअप कम्‍पनियों के लिए बहुत जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि स्‍टार्टअप क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता हासिल करने के लिए पर्याप्‍त पूंजी, हौसले और लोगों को जोड़ने की जरूरत है। श्री मोदी ने कहा कि एक जमाना था जब स्‍टार्टअप का मतलब था डिजिटल और टैक्‍नोलोजी संबंधी नवसृजन। मगर आज हालात बदल गए हैं और कृषि समेत अन्‍य विभिन्‍न क्षेत्रों में र्स्‍टाटअप देखे जा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने नौजवानों से कृषि क्षेत्र में आमूल परिवर्तन के लिए नये विचारों के साथ आगे आने का आह्वान किया।हमने कृषि मंत्रालय के माध्‍यम से एग्रीकल्‍चर ग्रांड चैनल शुरू किया ताकि कृषि क्षेत्र की समस्‍याओं का समाधान करने के लिए स्‍टार्टअप और इनोवेटर्स जो है उनको प्रोत्‍साहन मिले। बिजनेस प्‍लान से लेकर फंडिंग तक स्‍टार्टअप को दिक्‍कत न आए इसके लिए स्‍टार्टअप इंडिया हब बनाया गया है।

 

कर्नाटक में गठबंधन सरकार का विस्तार

कर्नाटक में मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का आज विस्तार किया जाएगा। राज्यपाल वजुभाई वाला राजभवन में नये मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। मंत्रिमंडल में कांग्रेस के 22 और जनता दल (एस) के 12 मंत्री होंगे। मुख्‍यमंत्री श्री कुमारस्वामी और उपमुख्यमंत्री श्री परमेश्वर को पिछले माह की 23 तारीख को शपथ दिलाई गई थी। हमारे संवाददाता ने बताया कि आज जेडीएस के आठ और कांग्रेस के 15 विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।शपथ लेने वाले कई विधायकों के समर्थक काफी संख्‍या में राजभवन पहुंचे हैं। राजभवन के आगे बड़े एलईडी पर्दे लगाए गए है जिसमें लोग शपथ ग्रहण समारोह देख पाएंगे। डी.के.शिवकुमार, आर.वी.देशपांडे, एच.के.पाटिल, के.जे.जॉर्ज, यू.टी.खादर, प्रियांक खड़गे और कृष्‍णा बयेरे गौड़ा के कांग्रेस की ओर से मंत्री पद पाने के संकेत मिले है। जेडीएस की ओर से एच.डी.रिवना, जी.टी.देवगौड़ा और बंडप्‍पा काशमपुर के शपथ ग्रहण करने की संभावना है।

 

मिजोरम में प्रधानमंत्री आवास योजना लागू

मिजोरम में प्रधानमंत्री आवास योजना लागू होने से गरीब परिवारों को अपना घर बनाने में बड़ी मदद मिली है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य में 2015 से लेकर 2022 तक बीस हजार परिवारों के लिए पक्का घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है।मिजोरम में वर्तमान में 23 कस्‍बों और जिला मुख्‍यालयों में रहने वाले गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना कार्यान्वित की जा रही है। अब तक दो हजार पांच सौ से अधिक आवासों का निर्माण किया जा चुका है और हजारों आवास निर्माणाधीन है। लाभार्थी श्री चिलिआना ने बताया कि इस योजना के कारण उनके घर का सपना साकार हुआ है।पहले हमारा घर नहीं था लेकिन अभी गर्वमेंट ऑफ इंडिया स्‍कीम से हमें घर बहुत अच्‍छा वाला मिल गया। हम शुक्रिया बोला सरकार के लिए। इस योजना के तहत अपना सुरक्षित तथा स्‍थायी घर प्राप्‍त कर चुके लाभार्थियों ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की और इसके लिए सरकार का आभार व्‍यक्‍त किया।

 

2018-19 की द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा : RBI

भारतीय रिजर्व बैंक वर्ष 2018-19 के लिए अपनी द्वैमासिक मौद्रिक नीति की घोषण अब से कुछ ही देर में करने वाला है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्‍यक्षता में मौद्रिक नीति समिति ने तीन दिन की बैठक की।भारतीय रिजर्व बैंक की त्रिमासिक नीति घोषणा से पहले शुरूआती कारोबार में आज सेंसेक्‍स 69 अंकों से आगे बढ़ा और एनएससी निफ्टी 22 दशमलव छह पांच अंकों से बढ़ा। विशेषज्ञों का मानना है कि उच्‍च मुद्रा स्‍फीति के चलते इस आरबीआई ब्‍याज दरों में वृद्धि ला सकती है। यह भी माना जा रहा है कि आरबीआई अपना रूख न्‍यूट्रल से विड्रोल ऑफ अकॉमडेशन करेगा। जनवरी 2014 में अंतिम दर वृद्धि की घोषणा की गई थी। जब रैपोरेट आठ प्रतिशत तक बढ़ी थी। वर्तमान रैपोरेट छह प्रतिशत पर है।


महिलाओं को बढ़ते हुए अपराधों से बचाने के लिए कई पहल : मेनका गांधी

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि उनके मंत्रालय ने महिलाओं को बढ़ते हुए अपराधों से बचाने के लिए कई पहल की हैं। वे आज नई दिल्‍ली में पिछले चार वर्षों में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों के बारे में संवाददाता सम्‍मेलन में बोल रही थीं। श्रीमती गांधी ने कहा कि मुसीबत में फंसने पर मदद के लिए हेल्‍प लाइन नंबर 181 अब लगभग प्रत्‍येक राज्‍य में उपलब्‍ध है।श्रीमती मेनका गांधी ने यह भी कहा कि प्रवासी भारतीयों के साथ विवाह से जुड़ी समस्‍याओं का सामना करने वाली महिलाओं के लिए लिए सरकार पहली बार समन्‍वित ढंग से सहायता उपलब्‍ध करा रही है। उन्‍होंने बताया कि उनका मंत्रालय कार्यस्‍थलों पर महिलाओं के शारीरिक शोषण को रोकने से संबंधित 2013 के कानून को प्रभावशाली ढंग से लागू करने की दिशा में काम कर रहा है।

 

मुंबई में भारी बारिश की मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग ने मुम्बई में मानसून के निर्धारित समय से करीब तीन दिन पहले आने और अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की हैबारिश से सामान्य जीवन पर असर पड़ सकता है। मुंबई में शनिवार से रुक-रुक के बारिश हो रही है लेकिन मानसून शुरु होने के बाद भारी बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट के सीईओ जतिन सिंह ने ट्विटर पर कहा है कि गोवा और कोंकण के ऊपर चक्रवाती हवा का दबाव बना हुआ है और इसके उत्तर दिशा में महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में धीरे-धीरे आगे बढ़ने की उम्मीद है। पिछले दिनों मुंबई मे मानसून से पहले हल्की से भारी वर्षा हुई जिससे रेलगाड़ियों की आवाजाही और विमानों की उड़ानों पर असर पड़ा है ।

 


समाचार संक्षेप में

* केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने चीनी मिलों के लिए एक पैकेज को मंजूरी दी है ताकि नकदी की कमी का सामना कर रही चीनी मिलें किसानों के बकाये का निपटान सुनिश्चित कर सकें। नई दिल्‍ली में आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उच्‍च स्‍तरीय सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की। खाद्य मंत्रालय ने मंत्रिमंडल के पास आठ हजार करोड़ रूपये के पैकेज का प्रस्‍ताव भेजा था।

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि चाहे आतंकवाद से संघर्ष हो या जलवायु परिवर्तन से निपटने की चुनौती, भारत विश्‍व-शांति, सुरक्षा और प्रगति पर असर डालने वाले सभी महत्‍वपूर्ण विषयों में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। वे आज राष्‍ट्रपति भवन में उनसे मुलाकात के लिए आए 2017 बैच के भारतीय विदेश सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

* इस श्रृंखला में आज आवासन और शहरी कार्य राज्‍य मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भेंटवार्ता प्रसारित होगी। कार्यक्रम का विषय है- भारत निर्माण । श्री पुरी ने बताया कि अब तक शहरी क्षेत्र के 52 लाख घरों में शौचालय बनाये गये हैं। यह भेंटवार्ता आकाशवाणी के एफएम गोल्‍ड चैनल पर आज रात साढ़े नौ बजे से सुनी जा सकती है।

* जम्‍मू-कश्‍मीर के सीमावर्ती कुपवाड़ा जिले में माछिल सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के पास सेना ने तीन सशस्‍त्र घुसपैठियों को मार गिराया और भारतीय सीमा में प्रवेश की उनकी कोशिश नाकाम कर दी। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया कि घुसपैठ रोकने वाली इकाई ने तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी जिसके बाद दोनों ओर से गोलीबारी शुरू हो गयी जिसमें तीनों सशस्‍त्र घुसपैठिये मारे गये। भारतीय सेना की ओर से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

* कुआलालंपुर में महिलाओं की ट्वेंटी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में भारत ने बांग्‍लादेश के सामने जीत के लिए 142 रन बनाने का लक्ष्‍य रखा है। अंतिम समाचार मिलने तक बांग्‍लादेश ने 17 ओवर में 3 विकेट पर 122 रन बना लिये थे। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में सात विकेट खोकर 141 रन बना लिये। बांग्‍लादेश की ओर से रूमाना अहमद ने 21 रन पर तीन विकेट लिये।

* ग्‍वाटेमाला में पिछले सप्‍ताहांत फुइगो ज्‍वालामुखी के फटने के बाद से 70 से अधिक लोग मारे गये हैं और कम से कम 200 लापता बताये गये हैं। अधिकारियों ने बताया है कि दुर्गम पहाड़ी इलाकों में मृतकों की तलाश का काम धीमी गति से चल रहा है क्‍यों पहाड़ों से गर्म लावा, राख और गर्म पानी अब भी बह रहा है।

 

खबरी दुनिया

राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- अगर उकसाया तो मिलेगा करारा जवाब।

दैनिक ट्रिब्यून ने उनके इस बयान को दिया है कि बलों को जवावी कार्रवाई की पूरी छूट, उकसाने वाली हर कार्रवाई का जवाब देंगे।

पदोन्नति में आरक्षण पर रोक हटी की खबर को हिंदुस्तान सहित लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। पत्र ने लिखा है कि सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल मौखिक अनुमति देते हुए कहा है कि जब तक संविधान पीठ इस बारे में फैसला नहीं करती तब तक यह व्यवस्था जारी रहेगी।

सुनंदा पुष्कर मौत के मामले में शशि थरूर आरोपी, कोर्ट ने किया तलब- अमर उजाला में है। पत्र ने लिखा है- कोर्ट ने कहा पर्याप्त सुबूत, 7 जुलाई को पेश होने का समन।

महासागरों में हर साल फेंका जाता है 80 लाख टन प्लास्टिक कचरा- को राष्ट्रीय सहारा ने प्रमुखता से लिखा है कि हर दिन और हर मिनट एक ट्र्क प्लास्टिक कूड़ा समुद्र में फेंका जाता है। उधर,

हिंदुस्तान की ये खबर राहत देती है कि पेरिफेरल एक्सप्रेस वे ने दिल्ली का प्रदूषण आधा किया है। पत्र ने बताया है कि बीते दस दिन से वायु गुणवत्ता सूचकांक में लगातार सुधार हो रहा है।

अमर उजाला की खबर है- ट्रेन में ज्यादा लगेज पर यात्रियों को चुकाना होगा छह गुना जुर्माना, पत्र ने जानकारी दी है कि नियम के तहत एसी-3 और स्लीपर में 40 किलो और जनरल कोच में केवल 35 किलो सामान ले जा सकते हैं।

राष्ट्रीय सहारा की यह खबर ध्यान खींचती है कि असम के उत्तरी लखीमपुर जिले का चार साल का अयान भारत का सबसे कम उम्र का लेखक बना। पत्र ने बताया है कि इस नन्हें लेखक ने 30 छोटी कहानियों और चित्रों को शामिल कर पुस्तक लिखी है।

 

ऱाजस्थान समाचार


प्रदेश में न्यूनतम दैनिक मजदूरी बढ़ी  मुख्यमंत्री
जयपुर, 06 जून। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रदेश में न्यूनतम मजदूरी की दरें बढ़ाने की घोषणा की है। उन्होंने बुधवार को सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि प्रदेश में श्रमिक वर्ग को बढ़ती हुई महंगाई से राहत देने के लिए न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि की गई है। श्रीमती राजे ने बताया कि न्यूनतम मजदूरी की सभी श्रेणियों में 6 रूपये प्रतिदिन की वृद्धि की गई है। राज्य सरकार द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, अकुशल श्रमिक की दैनिक मजदूरी 207 रूपये से बढ़ाकर 213 रूपये, अर्धकुशल श्रमिक की मजदूरी 217 से बढ़ाकर 223 रूपये, कुशल श्रमिक की मजदूरी 227 से बढ़ाकर 233 रूपये एवं उच्च कुशल श्रमिक की मजदूरी 277 रूपये से बढ़ाकर 283 रूपये होगी। उन्होेंने कहा कि नई बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी, 2018 से प्रभावी होंगी।

जयपुर जिले में 73 हजार 300 से अधिक प्रकरणों का निस्तारण
जयपुर, 06 जून। जयपुर जिले में राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार अभियान के चौथे चरण में सोमवार तक उपखण्ड अधिकारी, सहायक कलक्टर एवं तहसीलदारों के स्तर पर आयोजित शिविरों में 73 हजार 325 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि उपखण्ड अधिकारियों एवं सहायक कलक्टर स्तर पर आयोजित शिविरों में 5 हजार 977 एवं तहसीलदारों के स्तर पर शिविरों में 67 हजार 348 प्रकरणों का निस्तारण हुआ है।जिला कलक्टर ने बताया कि जयपुर जिले में तहसीलदारों के स्तर पर आमेर, किशनगढ़ रेनवाल, कोटपूतली, चाकसू, चौमू, जमवारामगढ़, जयपुर, फुलेरा, बस्सी, मौजमाबाद, विराटनगर, शाहपुरा व सांगानेर में मंगलवार को आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविरों में 2 हजार 691 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। इसमें एल.आर.एक्ट 135 के तहत नामान्तकरण के 576, खाता दुरूस्ती के 232, खाता विभाजन के 88 व सीमाज्ञान के 17 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इसके अलावा 525 राजस्व रिकार्ड की नकल प्रदान की गई तथा 1229 अन्य प्रकरणों का निस्तारण किया गया। साथ ही सीमाज्ञान के लिए 18 आवेदन भी प्राप्त किये गये।

 

07 जून, 2018

 

भारत की रक्षा हमारा कर्तव्य: रक्षा मंत्री

एनडीए सरकार के चार साल पूरा होने पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली में मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार के कार्यकाल से जुड़ी उपलब्धियों पर एक किताब का विमोचन किया.एक सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत संघर्ष विराम समझौते का सम्मान करता है लेकिन अगर पाकिस्तान इसका उल्लंघन करता है तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.निर्मला सीतारमण ने कहा कि राफेल डील में कुछ ग़लत नहीं है. उन्होंने कहा कि राफेल विमान की कीमत को लेकर गलत तुलना की जा रही है और इस डील में कोई घपला नहीं हुआ है.रक्षा मंत्री ने कहा कि जब हम आए थे तो सेना में हथियारों की कमी थी लेकिन अब कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि रक्षा सेवाओं और उपकरण पर एनडीए के कार्यकाल में सबसे अधिक खर्च किया गया. .

 

पीएम ने किया आवास योजना के लाभार्थियों से संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के मौके पर साल 2022 तक हर भारतीय को बिजली, पानी जैसी आम सुविधाओँ वाला अपना पक्का घर देने एनडीए सरकार की है कोशिश। राजनैतिक लाभ के लिए सत्ता का इस्तेमाल करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नमो एप के ज़रिए प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के साथ संवाद किया। अपने संवाद में पीएम मोदी ने कहा, कि घर का मतलब सिर्फ सिर छुपाने के लिए जगह ही नहीं बल्कि एक ऐसी जगह है जहां जीवन जीने के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध हों। सरकार का संकल्प है कि साल 2022 तक हर आदमी के पास अपना पक्का घर हो, जिसमें बिजली, पानी जैसी आम सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। पीएम ने कहा कि डीबीटी के माध्यम से बिचौलिए खत्म हुए हैं, सब्सिडी अब सीधे लाभार्थियों तक पहुंच रही है। सभी स्तरों पर योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आवास योजना पर यूपीए सरकार पर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने हित साधने के लिए ग़रीबों का इस्तेमाल किया। पीएम ने कहा कि पिछली सरकार के 4 साल में 25.51 लाख आवास का निर्माण हुआ जबकि एनडीए सरकार के 4 साल के कार्यकाल में 1.07 करोड़ घरों का निर्माण हुआ।

 

प्रधानमंत्री की धरती को स्‍वच्‍छ और हरा भरा रखने की अपील

आज विश्‍व पर्यावरण दिवस है। पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए हर वर्ष 5 जून को यह दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में विश्व पर्यावरण दिवस के वैश्विक आयोजन को संबोधित करेंगे। भारत इस बार 43वें विश्व पर्यावरण दिवस आयोजन की मेज़बानी कर रहा है। समारोह में पर्यावरण मंत्री, संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि और विभिन्न उद्योग समूहों के सदस्य भी शामिल होंगे। श्री मोदी इस अवसर पर राजपथ के लॉन में आयोजित प्रदर्शनी भी देखेंगे। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस का विषय है--प्लास्टिक प्रदूषण की रोकथाम।प्रधानमंत्री मोदी ने प्‍लास्टिक प्रदूषण के खतरे से निपटने के लिए सभी लोगों से आह्वान किया है। श्री मोदी ने लोगों से पोलीथीन और घटिया किस्‍म के प्‍लास्टिक को प्रयोग नहीं करने का संकल्‍प लेने को भी कहा है।मेरी आप सभी से अपील है इस थीम के भाव को, इसके महत्‍व को समझते हुए हम सब यह सुनिश्चित करें कि हम पोलीथीन, लो ग्रेड प्‍लास्टिक का उपयोग न करें। आज हमे जो कुछ भी प्राप्‍त हुआ है वो हमारे पूर्वजों ने हमारे लिए बचाकर रखा।

पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम मनी लांड्रिंग मामले में पेशी
पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम एयरसेल मैक्सिस मनीलॉंड्रिंग मामले में आज प्रवर्तन निदेशा लय के सामने उपस्थित हुए। श्री चिदम्बरम अपने वकील के साथ दिल्ली में निदेशालय के मुख्यालय पहुंचे। निदेशालय मनी लॉंड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत उनका बयान दर्ज कर सकता है।श्री चिदम्बरम को इस मामले में जांच अधिकारी के सामने पेश होने के लिए कल फिर समन भेजा गया था।35 सौ करोड़ रुपये के एयरसेल मैक्सिस मामले में श्री चिदम्बरम की भूमिका संदेह के घेरे में है। इस मामले में निदेशालय उनके पुत्र कार्ति से भी पूछताछ कर चुका है।इस बीच, एयरसेल मैक्सिस मनीलॉंड्रिंग मामले में दिल्ली की एक अदालत ने आज प्रवर्तन निदेशालय को निर्देश दिया कि वह 10 जुलाई तक श्री पी0 चिदम्बरम पर कोई कड़ी कार्रवाई न करें और न ही उन्हें गिरफ्तार करे। निदेशालय ने श्री चिदम्‍बरम की अग्रिम जमानत याचिका पर विस्‍तृत जवाब दाखिल करने के लिए और समय मांगा था जिसके बाद विशेष न्‍यायाधीश ने यह आदेश दिया।
 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज  ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेते हुए

ब्रिक्स देशों ने संरक्षणवाद की नई लहर और डल्ब्यूटीओ के नियमों के विपरीत एकतरफा क़दम के प्रभावों का किया विरोध। ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत की अगुवाई में ब्रिक्स क्षेत्र में आतंकवाद और कट्टरपंथ के खिलाफ और साइबर सुरक्षा को लेकर हासिल की गई उपलब्धियां गिनाईं।दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ब्रिक्स विदेश मन्त्रियों की बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में ब्रिक्स देशों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कड़ी व्यापार नीतियों के संदर्भ में कहा कि वे संरक्षणवाद की नई लहर और डल्ब्यूटीओ के नियमों के विपरीत एकतरफा कदमो के व्यवस्थागत प्रभाव का विरोध करते हैं। बैठक के बाद , ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों ने बहुलतावाद एवं नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की ब्रिक्स की प्रतिबद्धता दोहराई। इन देशों ने इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र , डब्ल्यूटीओ और अंतरराष्ट्रीय विधि की महत्वता को दोहराया। बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने काले धन पर अंकुश, आतंकवाद को वित्तीय मदद रोकने और कट्टरपंथ पर लगाम के लिए जल्द ब्रिक्स सुरक्षा फोरम बनाने की भी वकालत की।

 

केन्‍द्र सरकार की अल्‍पसंख्‍यकों के लिए विभिन्‍न छात्रवृत्ति योजनाएं
केन्‍द्र सरकार की अल्‍पसंख्‍यकों के लिए विभिन्‍न छात्रवृत्ति योजनाएं काफी कारगर साबित हो रही हैं। उत्‍तर प्रदेश से हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्‍च शिक्षा तक अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोग इन योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।बरेली की रहने वाली कक्षा दो की छात्रा सदफ़ फातिमा अपनी पढ़ाई के लिए प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति पा रही हैं। अकेले बरेली जिले में प्री मैट्रिक का सरकारी वजीफा पाने वाले ऐसे छात्रों की संख्‍या लगभग 14 हजार है।सदफ़ के पिता कबीर अहमद ने आकाशवाणी को बताया ''सेंट्रल गवर्मेंट की तरफ से मेरी बेटी को वजीफा मिल रहा है। इनकी फीस नहीं जाती है स्‍कूल की और सरकार से बहुत मदद मिल रही है, जिससे मेरी बेटी अच्‍छी पढ़ाई कर सके और अच्‍छा एक नागरिक बन सके''।

 

सरकार ने मदद के लिए कृषि कल्‍याण अभियान शुरू किया
सरकार ने कृषि कल्याण अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इसमें चुने गये गांवों के किसानों को कृषि तकनीकों में सुधार और आय बढ़ाने के उपायों के बारे में सलाह और सहयोग दिया जाएगा। नई दिल्‍ली में जारी एक सरकारी वक्तव्य में कहा गया है कि कृषि मंत्रालय ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य के लिए इस वर्ष पहली जून से 31 जुलाई तक कृषि कल्याण अभियान शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य एक हज़ार से अधिक की आबादी वाले 25 गांवों में किसानों की सहायता करना है। नीति आयोग के निर्देशों के अनुरूप ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ परामर्श से विकास के लिये तत्पर 111 आकांक्षी ज़िलों से चुने गये हैं।
 

SC & ST के कर्मचारियों को पदोन्‍नति में आरक्षण देने की अनुमति : SC
केन्‍द्र को बड़ी राहत देते हुए उच्‍चतम न्‍यायालय ने कानून के अनुसार अनुसूचित जाति और जनजाति के कर्मचारियों को पदोन्‍नति में आरक्षण देने की अनुमति दे दी है। न्‍यायालय ने इस विषय पर केन्‍द्र की दलील को ध्‍यान में रखते हुए आज यह व्‍यवस्‍था दी। केन्‍द्र ने अपनी याचिका में कहा था कि विभिन्‍न उच्‍च न्‍यायालयों के आदेशों और इस तरह के मामलों में यथास्थिति बनाये रखने के 2015 के उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के कारण पूरी पदोन्‍नति प्रक्रिया ठप्‍प पड़ गई है।


समाचार संक्षेप मे

* रसायन और उर्वरक मंत्री अनंतकुमार ने आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बंगलुरू में ऑक्सो-बायोडीग्रेडिबल सैनेट्री नैपकिन की शुरुआत की। चार सैनेट्री नैपकिन के दस रुपये मूल्य के ये पैक देश भर के 36 सौ जन औषधि केन्द्र पर अगले महीने की 10 तारीख से उपलब्ध रहेंगे।

* ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने कहा है कि एनडीए सरकार ने ऊर्जा क्षेत्र का कायाकल्प किया है और ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति उसकी प्राथमिकता है। उन्‍होंने एनडीए सरकार के चार साल पूरे होने पर नई दिल्ली में मीडिया को यह जानकारी दी।ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में देश एक राष्ट्र, एक ग्रिड के रूप में उभरा है।

* खाद्य और उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिये बेचे जाने वाले अनाज की कीमतों में एक साल तक बढ़ोत्‍तरी नहीं करने का निर्णय लिया है। आज नई दिल्‍ली में मोदी सरकार के चार साल पूरा होने पर उन्होंने अपने मंत्रालय की उप‍लब्धियां बताते हुए यह जानकारी दी।

* सरकार, गन्‍ना किसानों के बकाये का भुगतान करने के लिए नकदी की कमी से जूझ रही चीनी मिलों के लिए आठ हजार करोड रुपये के पैकेज पर विचार कर रही है। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि इससे संबंधित प्रस्‍ताव केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल को भेज दिया गया है और इस पर जल्‍द ही निर्णय ले लिया जाएगा।

* भारतीय वायुसेना का जगुवार लड़ाकू विमान आज करीब साढ़े दस बजे दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है। यह हादसा गुजरात में जामनगर वायुसेना अड्डे से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद हुआ। रक्षा प्रव्‍क्‍ता ने कहा है कि विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। हादसे में पायलट की मृत्‍यु हो गई है।वायुसेना मुख्‍यालय ने विमान दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दिये हैं।

* ईरान के सर्वोच्‍च नेता आयतुल्‍ला खामनेइ ने कहा है कि अगर विश्‍व के प्रमुख देशों के साथ परमाणु समझौता विफल होता है तो यूरेनियम संवर्धन की क्षमता बढ़ाने की तैयारी की जाए। अमरीका ईरान के साथ परमाणु समझौते से पहले ही अलग हो चुका है।

 

 

राजस्थान समाचार

 

किसानो की फसली ऋण माफी योजना ऎतिहासिक साबित होगी -कृषि मंत्री
जयपुर, 5 जून। कृषि, मंत्री एवं कोटा जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि प्रदेश का किसान सम्मानजनक जीवन के साथ आर्थिक रूप से भी सशक्त हो, इसके लिए फसली ऋण माफी योजना ऎतिहासिक साबित होगी। राज्य में कृषक कर्जा माफी आयोग का गठन किये जाने से कर्जे की चिंता से किसानों को हमेशा मुक्ति मिलेगी। श्री सैनी मंगलवार को कोटा जिले के लाडपुरा पंचायत समिति क्षेत्र के ग्राम काल्याखेडी के गोपालपुरा ग्राम सेवा सहकारी समिति में आयोजित फसली ऋण माफी योजना के शिविर में आयोजित किसानों को सम्बोधित कर थे। उन्होंने कहा कि किसान कर्ज में नहीं रहे इस के लिए सरकार ने अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं इसका लाभ लेने के लिए आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के सुख-दुःख में हमेशा साथ रही है ओलावृष्टि का समय हो या फसल बीमा योजना में नुकसान के समय किसानों को राहत प्रदान करने की बात हो, देश में सर्वाधिक लाभ प्रदेश के किसानों को दिया गया है। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर कृषि जिंस की खरीद प्रक्रिया से भी किसानों को सरकार द्वारा राहत प्रदान की गई है। पारदर्शी प्रकिया से गेंहू, सरसों, चना एवं लहसून की खरीद की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कर्ज माफी के साथ ऋण की नवीन स्वीकृति एवं 5 लाख से बढाकर 10 लाख रू का बीमा कवर किसानों को शिविरों में दिया जा रहा है, इससे किसान परिवारों को दुःख की घडी में चिंता से मुक्ति मिल गई है।

 

जल स्वावलम्बन अभियान बदलेगा प्रदेश की तस्वीर - सामान्य प्रशासन मंत्री
जयपुर, 5 जून। सामान्य प्रशासन मंत्री एवं अजमेर जिले के प्रभारी मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान पानी की कमी से जूझते राजस्थान के लिए एक वरदान है। अभियान के पहले दो चरणों ने शानदार सफलता हासिल की है। पूरे देश में राजस्थान के इस अभियान की प्रशंसा हो रही है। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत जिला स्तरीय श्रमदान, विभिन्न जलग्रहण संस्थाओं का लोकार्पण एवं दानदाताओं का सम्मान समारोह मंगलवार को अजमेर जिले की भिनाय पंचायत समिति के बड़गांव में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में श्री भड़ाना ने कहा कि राजस्थान एक ऎसा प्रदेश है जहां वर्षा अनियमित रहती है। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने इसी अभिनव सोच को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान शुरू किया है। इस अभियान को आमजन से जोड़कर उनकी सहभागिता सुनिश्चित की गई है ताकि वे अपने खेत, गांव या ढ़ाणी में बनी जल सरंचना से स्वयं जुड़ाव महसूस करें।

 

06 जून, 2018