12 दिसम्बर से मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर होगा अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन

दो दिन के इस सम्मेलन में भारत ने जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में कदम उठाए है और सरकार की जो प्रतिबद्धता है उसे दिखाएगा। इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे देशों से टॉप 12 सक्सेस स्टोरी को शामिल किया गया है। भारत से मिशन इंद्रधनुष को शामिल किया गया है12 दिसम्बर से दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ, राजनेता और मंत्री दो दिन तक मातृ और नवजात शिशु के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दो पर चर्चा करेंगे। मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का मेजबानी भारत कर रहा है। राजधानी नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में 85 देशों के 1200 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 दिसम्बर को इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंप्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी के कोशिशो का ही नतीजा है कि आज अंतर्राष्ट्रीय जगत में भारत की साख बढ़ी है। हाल के वर्षो में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय मानचित पर ना केवल भारत की साख बढी है बल्कि भारत को विशेष दृष्टि से भी देखा जा रहा है। यही वजह है कि आगामी 12 दिसम्बर से मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी भारत करने जा रहा है। विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले दो दिन के इस सम्मेलन में 85 देशों के 1200 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। इसमें 28 देशों के मंत्री शिरकत करेंगे। सम्मेलन में पच्चीस फीसद युवाओं की भागीदारी रहेगी। सम्मेलन का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री एक कॉफी टेबल बुक भी जारी करेंगे।

 

भारतीय नौसेना मनाया पनडुब्‍बी दिवस

भारतीय नौसेना  पनडुब्‍बी दिवस मना रही है। यह दिन1967 में आज ही के दिन देश की पहली पनडुब्‍बी आई.एन.एस. कावेरी को भारतीय नौसेना मेंशामिल किये जाने की स्‍मृति में मनाया जाता है। 29 साल की सेवा के बाद यह पनडुब्‍बी31 मई 1996 को प्रचलन से हटा ली गयी थी। इस महीने की 3 तारीख को वार्षिक नौसेना दिवससंवाददाता सम्‍मेलन में नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल सुनील लांबा ने परमाणु पनडुब्‍बी आईएनएसअरिहन्‍त को नौसेना में लिये जाने के बारे में बताया था। उन्‍होंने इसे भारत कीपरमाणु शक्ति के तीन प्रमुख आधारों में से एक बताया था। आकाशवाणी से बातचीत में नौसेनाके जन संपर्क अधिकारी कैप्‍टन डी. के. शर्मा ने बताया कि भारतीय नौसेना मजबूत हो रहीहै।आज के दिन इंडियन नेवी में पहली पनडुब्‍बी कमीशन हुई थी और येहमें रूस से मिली थी जिसने कि पूरा इंडियन नेवी का लुकआउट चेंज कर दिया .

 

 बुलंदशहर हिंसा मामले में हुए तबादले

सीतापुर एसपी प्रभाकर चौधरी का हुआ बुलंदशहर तबादला वहीं स्याना सर्कल ऑफिसर सत्य प्रकाश शर्मा का भी किया गया तबादलाउत्तर प्रदेश के बुलंदशहर हिंसा मामले में सरकार ने कार्रवाई की है। सीतापुर के पुलिस अध्यक्ष प्रभाकर चौधरी को एसएसपी बुलंदशहर के तौर पर नियुक्त किया गया। वे कृष्ण बहादुर सिंह की जगह लेंगे, जिनका तबादला पुलिस महानिदेशक मुख्यालय लखनऊ में किया गया है। स्याना सर्कल ऑफिसर सत्य प्रकाश शर्मा का तबादला कर मुरादाबाद पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज भेजा गया है। इसके अलावा चिंगरावटी पुलिस चौकी प्रभारी सुरेश कुमार का तबादला ललितपुर में किया गया है।

 

बौद्ध सर्किट के लिए आज दिल्ली से रवाना होगी विशेष ट्रेन
लम्बे समय से बौद्ध सर्किट के लिए स्पेशल ट्रेन की मांग के मद्देनज़र भारतीय रेलवे आज से भगवान् बुद्ध से जुड़े धार्मिक स्थलों के लिए विशेष रेलगाड़ी चलाने जा रही है जो 7 रात और 8 दिन में यात्रियों को दिल्ली से बोधगया, नालंदा, राजगीर समेत 9 धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी। पूरी तरह से वातानुकूलित इस विशेष रेलगाड़ी में यात्री सुविधाओं के लिए क्या मानक अपनाये गए है

 

रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े तीन लोगों के ठिकानों पर छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े तीन लोगों के ठिकानों पर शुक्रवार को छानबीन की. एजेंसी ने रक्षा सौदों में कुछ संदिग्धों द्वारा कथित तौर पर कमीशन लिए जाने और विदेशों में अवैध संपत्ति रखने के मामले से जुड़ी अपनी जांच के सिलसिले में ये तलाशी ली.प्रवर्तन निदेशालय ने रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े तीन लोगों के ठिकानों पर कल छानबीन की। एजेंसी ने रक्षा सौदों में कुछ संदिग्धों द्वारा कथित तौर पर कमीशन लिए जाने और विदेशों में अवैध संपत्ति रखने के मामले से जुड़ी अपनी जांच के सिलसिले में ये तलाशी ली। प्रवर्तन निदेशालय की जांच में पहली बार वाड्रा के सहयोगियों का नाम रक्षा सौदों में कथित तौर पर कमीशन लेने से जोड़ा गया है। दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु के विभिन्न ठिकानों पर दोपहर 12 बजे से छानबीन शुरू की गयी। ईडी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इन लोगों ने संदिग्ध तौर पर रक्षा सौदों से कमीशन प्राप्त किये और उस राशि का इस्तेमाल विदेशों में अवैध संपत्तियां खरीदने में किया।

 

विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका देते हुए उसके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.ब्रिटेन में रह रहे विजय माल्या ने अपने वकील के जरिए भारत के सुप्रीम कोर्ट में ईडी की कार्रवाई पर रोक लगाने की याचिका दाखिल की थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया.दरअसल ईडी ने विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर उसकी संपत्तियां जब्त करने की कार्रवाई शुरू की थी. माल्या ने इसी प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को राहत देने के बजाय ईडी को ही नोटिस जारी कर उसे प्रक्रिया आगे बढ़ाने का आदेश दे दिया.

 

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई
जम्मू के पुंछ जिले में एक सड़क दुर्घटना में 10 लोगों की मौत हो गई और करीब 15 लोग घायल हो गए। ये दुर्घटना आज सुबह उस समय हुई जब लोरान से पुंछ जा रही बस सड़क से फिसल कर पलेरा क्षेत्र के एक गहरे गड्ढे में जा गिरी। पुंछ जिले के उपायुक्त राहुल यादव ने बताया कि बचाव कार्य चल रहा है और घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बस हादसा

 

देश में खेलकूद के लिए माहौल और लोगों की बदल रही सोच  : युवा कार्य और खेल मंत्री

युवा कार्य और खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कहाहै कि देश में खेलकूद के लिए माहौल और लोगों की सोच बदल रही है। आज नई दिल्‍ली मेंजागरण कॉनक्‍लेव को संबोधित करते हुए कर्नल राठौड़ ने कहा कि सरकार ने भी इस दिशा मेंकई कदम उठाये हैं। अब क्रिकेट के ही नहीं, बल्कि अन्‍य खेलों के सितारे भी उभरकर सामनेआ रहे हैं। युवा कार्य और खेल मंत्री ने 2014 में एनडीए सरकार के सत्‍ता में आने केबाद खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए उठाये गये विभिन्‍न कदमों की जानकारी दी। उन्‍होंनेकहा कि एनडीए सरकार ने नये उभरते खिलाडि़यों को अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताओं मेंमौका देने के लिए ओलिम्पिक टॉस्‍क फोर्स का गठन किया है और टारगेट ओलिम्पिकपोडियम नाम की योजना शुरू की है। उन्‍होंने कहा कि निचले स्‍तर पर ही खेल प्रतिभाओंका पता लगाने के लिए खेलो इंडिया स्‍कूल खेल का आयोजन किया जा रहा है। उन्‍होंनेकहा कि उनका मंत्रालय इस कार्यक्रम में पूरी मदद दे रहा है, ताकि खिलाडि़यों को वरिष्‍ठस्‍तर की प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जा सके।
 

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव: 8वें दौर का मतदान जारी
जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के 8वें चरण के लिए मतदान जारी है। कश्मीर के 550 केन्द्रों में और जम्मू के 2083 केन्द्रों में आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान सुबह 8 बजे से 2 बजे तक होगा। जम्मू-कश्मीर की मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि 361 मतदान केन्द्रों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है जिनमें से 171 कश्मीर में हैं जबकि जम्मू संभाग में ऐसे 190 केन्द्र हैं। उन्होंने कहा कि 8वें चरण के मतदान में 331 सरपंच और 2007 पंचों के लिए 6304 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसी चरण के लिए 43 सरपंच और 681 पंचों को निर्विरोध चुन लिया गया है। मतदाताओं को वोट डालने के लिए फोटो वोटर्स पर्ची जारी की गई है। मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं और भारी संख्या में केंद्रीय सशस्त्र बल की तैनाती की गई

 

 

समाचार संक्षेप में

 

* जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी जिले में सुन्‍दबनी क्षेत्र में आजसुबह पाकिस्‍तानी सैनिकों ने अकारण गोलीबारी की। सेना के प्रवक्‍ता के अनुसार भारतीयसेना ने गोलीबारी का करारा जवाब दिया। यह समाचार लिखे जाने तक गोलीबारी जारी थी। किसीके हताहत होने का कोई समाचार नहीं है।

 

* भारतीय मूल के आठ देशों के चालीस से अधिक विद्यार्थियों ने आज नई दिल्‍ली में गृहराज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की। ये विद्यार्थी भारत को जाने कार्यक्रमके हिस्‍से के रूप में भारत आए हैं।

 

* तेल निर्यातक देशों के संगठन-ओपेकऔर इसके सहयोगी देश वैश्विक तेल व्‍यापार को बढ़ावा देने के लिए उत्‍पादन में प्रतिदिन 12 लाख बैरल कटौती करेंगे। 14 देशों का संगठन ओपेक उत्‍पादन में प्रतिदिन आठ लाख बैरल कीऔर रूस तथा इसके सहयोगी देश लगभग चार लाख बैरल की कटौती करेंगे। इस पर अगले महीने सेअमल किया जाएगा।

 

* श्रीलंका के उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेनाद्वारा संसद को भंग किये जाने के खिलाफ दायर याचिकाओं की सुनवाई पूरी कर ली है। हमारेसंवाददाता ने बताया है कि अदालत का फैसला अगले सप्‍ताह के शुरू में आने की आशा है,क्‍योंकि संसद भंग किये जाने के आदेश पर रोक की अवधि सोमवार तक के लिए बढ़ा दी गई है।

 

* संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा है कि तीन अरब 90 करोड़ लोग इंटरनेटका इस्‍तेमाल कर रहे हैं। पहली बार ऐसा हुआ है जब विश्‍व की आधी से ज्‍यादा आबादी ऑनलाइन हो चुकी है।संयुक्‍त राष्‍ट्र की सूचना और संचार प्रौद्योगिकी एजेंसी नेबताया है कि इस वर्ष के अंत तक समूचे विश्‍व की आबादी के 51 दशमलव दो प्रतिशत लोग इंटरनेटका इस्‍तेमाल करने लगेंगे।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


राजस्‍थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कल हुए मतदान और पांच राज्‍यों से संबंधित एक्जिट पोल को सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।

 

राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है सज गया अनुमानों का बाजार। राष्‍ट्रीय सहारा की पहली खबर है-जितने मुंह उतनी बातें। मतदाता ने किसे चुना है इस सच्‍चाई का पता ग्‍यारह को चलेगा।

 

नवभारत टाइम्‍स का कहना है चुनावों में सब जीत रहे और हार भी रहे। कोई कांग्रेस को तो कोई भाजपा को जिता रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह कहना कि आर्थिक भगोड़ों को कहीं भी छिपने नहीं देंगे राष्‍ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों में है। पत्र ने आगे लिखा है कि श्री मोदी ने कहा-तकनीक की मदद से बिचौलियों को हटाने की कोशिश कर रही है सरकार।

दैनिक भास्‍कर की खबर है-वाड्रा के तीन सहयोगियों पर प्रवर्तन निदेशालय के छापे, रक्षा सौदों में दलाली लेने का आरोप।

श्री कृष्‍णमूर्ति सुब्रमणियम के सबसे कम उम्र के आर्थिक सलाहकार बनने पर बिजनेस भास्‍कर ने लिखा है बैंकिंग और गवर्नेंस के विशेषज्ञ माने जाते हैं। विदेशी निवेश को आकर्षित करने में चीन से आगे हुआ भारत।

 

अमर उजाला की खबर है। पत्र ने बताया है कि इस साल भारतीय कम्‍पनियों में 38 अरब डॉलर और चीनी कम्‍पनियों में 32 अरब डॉलर का निवेश हुआ है।

बुलन्‍द शहर हिंसा मामले में आरोपी फौजी की गिरफ्तारी के लिए कश्‍मीर भेजी गई टीम जनसत्‍ता की खबर है।
दिल्‍ली अलवर रैपिड रेल रूट की विस्‍तृत परियोजना को हरी झंडी मिलने की जानकारी दैनिक जागरण में है। पत्र ने लिखा है कि योजना राज्‍यों की स्‍वीकृति के लिए दिल्‍ली हरियाणा और राजस्‍थान सरकार को भेजी जाएगी।

दैनिक जागरण ने चिंताजनक शीर्षक से लिखा है -ग्‍लोबल वार्मिंग की वजह से भारत खो रहा है अपनी पवन ऊर्जा क्षमता। पत्र लिखता है, पिछले चार दशक में पवन ऊर्जा की क्षमता में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है।

 

09/12/2018


 

'न्यू इंडिया' में डिजिटल मीडिया की बड़ी भूमिका :  PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार न्यू इंडिया बनाने के लिए कड़े फैसले इसलिए ले पाती है क्योंकि उनके पास बहुमत की ताकत है और यही कारण है कि न्यू इंडिया का सपना तेजी से पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा तकनीक का उपयोग वंचितों और शोषितों के उत्थान के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में दैनिक जागरण के एक समारोह में शामिल हुए। दो दिन तक चलने वाला ये समारोह दैनिक जागरण अखबार की डायमंड जुबली यानी उसके 75 साल पूरे होने पर आयोजित किया गया है, जिसका प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया। इस समारोह में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और मनोज सिन्हा भी शामिल हुए। समारोह में प्रधानमंत्री ने एक डाक टिकट जारी किया। समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा कि नए भारत में डिजिटल मीडिया की बड़ी भूमिका है। क्योंकि मीडिया में वो ताकत है जो जनभागीदारी से जुड़ी योजनाओं को जन आंदोलन बना सकता है। प्रधागरीबों के नाम वोट बैंक की राजनीति करने पर प्रधानमंत्री ने विरोधियों को निशाने पर लिया और कहा कि पिछले चार साल में केंद्र सरकार ने गरीब, शोषित और वंचित वर्ग को लगभग हर बुनियादी सुविधा देने की सफल कोशिश की है और भारत दूसरे युग में छलांग लगाने को तैयार हैनमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद सरकारों की कार्य संस्कृति, नीयत और संवेदना ऐसी थी कि भारत में हर संसाधन होने के बावजूद देश आगे नहीं बढ़ पाया।

 

बेहतर चिकित्सा सुविधाओं को किफायती बनाने पर जोर : उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बेहतर चिकित्सा सुविधाओं को किफायती बनाने पर जोर दिया है। नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने कहा कि गांवों में बड़े शहरों की तरह आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की जरूरत है। सरकार के आयुष्मान भारत कार्यक्रम की सराहना करते हुए श्री नायडू ने कहा कि यह कार्यक्रम गरीबों के स्वास्थ्य की जरूरतों के हिसाब से बहुत ही उपयोगी साबित होगा। दीक्षांत समारोह में स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना से पिछले दो महीनों में चार लाख पचास हजार मरीजों को फायदा पहुंचा है।
 

राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न

राजस्थान की 199 और तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गया है. राजस्थान में शाम 5 बजे तक करीब 72.17 प्रतिशत मतदान हुआ. चुनाव आयोग ने तेलंगाना में पहली बार मतदान के लिए वीवीपैट मशीनों का उपयोग किया. 11 दिसंबर को चुनाव नतीजे आएंगे.राजस्थान में विधानसभा के लिए मतदान संपन्न हो गया है. लोकतंत्र के इस उत्‍सव में मतदाताओं ने पूरे उत्‍साह और उमंग के साथ भाग लिया. कुल मिलाकर पूरे प्रदेश में मतदान शांतिपूर्ण रहा और कहीं से किसी अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले हैं. मतदान शुरू होने के बाद से ही मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखी जा रही थीं. हालांकि कुछ स्‍थानों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में तकनीकी दिक्‍कतों के कारण थोड़े समय के लिए मतदान बाधित हुआ लेकिन जल्द ही ईवीएम को बदलकर मतदान शुरू कराया गया गया.शाम 5 बजे तक करीब 72.17 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था. मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ में, सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ तथा प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष सचिन पायलट ने जयपुर में अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया. पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में वोट डाला. मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार, मुख्‍य सचिव डीवी गुप्‍ता और पुलिस महानिदेशक ओपी गहलोत्रा ने भी जयपुर में मतदान किया.
 

गोवा में हो स्टार्टअप इंडिया वेंचर कैपिटल सम्मेलन 2018 का शुभारंभ
आज से गोवा में होगा स्टार्टअप इंडिया वेंचर कैपिटल सम्मेलन 2018। इस सम्मेलन की थीम है Mobilizing Global Capital for Innovation। भारत में स्टार्टअप को बढ़ावा देने और स्टार्टअप्स के लिए पूंजी को आकर्षित करने की दिशा में इस सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है।आपको बता दें कि भारत में 14,000 स्टार्टअप्स है। कल के सम्मेलन में अमेरिका, चीन, जापान जैसे देशों से लोग इस स्टार्टअप सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

 

ओपेक में तेल उत्पादन पर फिलहाल सहमति नहीं

वैश्विक आर्थिक कमजोरी और कच्चे तेल के दामों में कमी के मद्देनजर तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की वियना में बैठक हुई ।पहले दिन की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर कोई भी सहमती नही बन पाई। दरअसल पिछले दो महीनों में कच्चे तेल के दामों में 30 % से ज्यादा की जबर्दस्त गिरावट आई है ऐसे में ये संभावना व्यक्त की जा रही है कि ओपेक देश तेल के उत्पादन में कटौती कर सकते हैं ।ओपेक सदस्यों की बैठक आज भी जारी रहेगी।आपको बता दें कि ओपेक की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती ना करना भारत के पक्ष में रहेगा क्योकि कटौती ना करने से कच्चे तेल के दामों में नरमी देखेने को मिल सकती है।ओपेक की बैठक में पीएम मोदी के विचारों की तारीफ हुई है । सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि तेल के उत्पादन में कटौती के किसी भी फैसले से पहले नरेंद्र मोदी के विचारों पर भी विचार होगा। जी 20 समेलन से इतर सउदी अरब और भारत के बीच हुई द्विपक्षीय मुलाकात में पीएम मोदी ने किसी भी फैसले से पहले उपभोक्ताओं के हितों पर सबसे ज्यादा ध्यान देने पर जोर दिया था।

 

नेक्सट जेनरेशन तकनीक में नवाचार के लिए बनेंगे 25 इनोवेशन हब

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कैबिनेट के फैसले के अनुसार नेक्सट जेनरेशन तकनीक में नवाचार के लिए 25 इनोवेशन हब बनाए जाएंगे और इसके लिए सरकार करीब 3700 करोड़ रुपए खर्च करेगी जालियांवाला बाग मेमोरियल से जुड़े ट्रस्ट में होगा विपक्ष का भी सदस्य साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के मकसद से केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बड़ा फैसला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस सपने को पूरा करने के लिए कैबिनेट ने कृषि निर्यात नीति को मंजूरी दी है। सरकार के इस कदम से कृषि निर्यात के क्षेत्र में देश को एक महत्वपूर्ण हब बनाने में मदद मिलेगी। नीति के तहत कृषि निर्यात को मौजूदा 30 बिलियन डॉलर से दोगुना बढ़ाकर साल 2022 60 बिलियन डॉलर करने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पंजाब में रावी नदी पर शाहपुरकंडी बांध प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए मंजूरी दी है। बांध के बनने से ना सिर्फ पाकिस्तान की तरफ जाकर व्यर्थ होनेवाले पानी का उपयोग हो सकेगा बल्कि निर्माण के बाद पंजाब और जम्मू एवं कश्मीर के 37 हजार हेक्टेयर से ज्यादा जमीन भी सिंचित हो सकेगी।नेक्सट जेनरेशन तकनीक और साइबर तंत्र के लिए नवाचार बढ़ाने के मकसद से केंद्र ने इनोवेशन, एप्लीकेशन औऱ रिसर्च के क्षेत्र में 25 हब बनाने का फैसला किया है।

 

बोत्सवाना: सबसे कीमती हीरों की दुनिया

अफ़्रीक़ी देश बोत्सवाना की राजधानी गेबरोन में हीरों की चमक अब दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बन रही हैं। बोत्सवाना की डायमंड ट्रेडिंग कंपनी देश की अर्थव्यवस्था और रोजगार सृजन में अहम योगदान निभा रही है। अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिण में वो देश जिसे 30 सितंबर 1966 को ब्रिटेन की यूनाइटेड किंगडम से आज़ादी मिलने से पहले ब्रिटिश संरक्षित राज्य बेचुआनालैंड के नाम से जाना जाता था। आज़ादी के बाद इस देश का नया नाम बोत्सवाना हो गया। ज़िम्बाब्वे, अंगोला, जांबिया और दक्षिण अफ्रीका इसके पड़ोसी देश हैं। भौगोलिक दृष्ठि से अगर देखा जाए तो बोत्सवाना एक सपाट देश है और इसके करीब 70 फीसद भाग में कालाहारी मरूस्थल फैला है। ये एक छोटा सा देश है जिसकी जनसंख्या केवल 20 लाख के आस-पास है और इसी देश की राजधानी गेबरोन में है वो जगह जिसपर दुनियाभर की नजर रहती है। जी हां, ये है बोत्सवाना डायमंड ट्रेडिंग कंपनी जिसे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कच्चे हीरे तराशने वाली कंपनी भी कहा जाता है। बोत्सवाना की डायमंड ट्रेडिंग कंपनी यानि डीटीसी, बोत्सवाना सरकार और डी बियर्स समूह का सुयंक्त उद्यम है। दोनों की इसमें 50-50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* उच्चतम न्यायालय ने उद्योगपति विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए बंबई की विशेष अदालत में चल रही कार्यवाही को चुनौती देने वाली माल्या की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया है। हालांकि शीर्ष न्यायालय ने अदालती कार्रवाई पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है।

* संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतरेश ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की समस्या से निपटने और शांति, सुरक्षा, मानवता, मानवाधिकार तथा सतत विकास के क्षेत्रों के बीच समन्वय बनाए रखने के लिए नयी रूपरेखा तैयार की है। इसे ‘संयुक्त राष्ट्र वैश्विक आतंकवाद रोधी समन्वय प्रभाव’ नाम दिया गया है। यह संयुक्त राष्ट्र प्रमुख, 36 सांगठनिक निकायों, इंटरपोल और विश्व सीमाशुल्क संगठन के बीच समझौता है

* भारत ने अफगानिस्तान में हिंसा और विनाशकारी गतिविधियों को अंजाम देने वाले तालिबान के नये नेताओं पर प्रतिबंध लगाने में विफल रहने पर संयुक्त राष्ट्र की कड़ी आलोचना की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा में भारत के स्थायी मिशन की दूत ऐनम गंभीर ने पड़ोसी देश अफगानिस्तान में हिंसा फैलाने वाले आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने में पाकिस्तान का हाथ होने का भी जिक्र किया।

* 23वां केरल अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव 2018 आज से तिरूवनंतपुरम में शुरू हो रहा है। मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन आज शाम फिल्‍म समारोह का उद्घाटन करेंगे। 13 दिसम्‍बर तक चलने वाले इस फिल्‍मोत्‍सव में 65 देशों की 190 फिल्‍में दिखाई जाएंगी।

* जाने-माने इस्‍लामी विद्वान और बिहार के किशनगंज से कांग्रेस के लोकसभा सांसद मौलाना असरारुल हक कासमी का आज सवेरे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 76 वर्ष के थे। उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा कि श्री कासमी ने सामाजिक क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की। राज्‍य सरकार ने उनका अंतिम संस्‍कार राजकीय सम्‍मान के साथ करने की घोषणा की।

* सशस्त्र बल झंडा दिवस है। यह देश की रक्षा में प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों और रक्षाकर्मियों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए हर साल सात दिसम्बर को मनाया जाता है।रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने एक ट्वीट में कहा कि संकट की घड़ी में सेना बचाव के लिए हमेशा तत्पर रहती है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने के लिए केन्‍द्र के महत्‍वपूर्ण फैसले को राष्‍ट्रीय सहारा ने प्रमुखता से दिया है। पत्र ने आगे बताया है कि केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने संगठित क्षेत्र के लिए राष्‍ट्रीय पेंशन योजना में पेंशन को बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।


अब सबके लिए खुल गए ई एस आई के अस्‍पताल शीर्षक से दैनिक जागरण ने बताया है कि लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में केन्‍द्र सरकार ने आयुष्‍मान भारत के बाद यह पहल की है।


अगूस्‍ता वेस्‍टलैंड मामले में मिशेल को राजनयिक पहुंच देने पर विचार जनसत्‍ता में है। पत्र ने बताया है- सौदे के दो अन्‍य अभियुक्‍तों को भी भारत लाने की तैयारी। ब्रूनों और गुसेप को लाने के लिए मिलान में अदालती कार्रवाई।


केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो मामले पर सुप्रीमकोर्ट का यह वक्‍तव्‍य कि सीबीआई को तबाह नहीं होने देंगे, नवभारत टाइम्‍स की खबर है। दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखा है- मामले पर सुनवाई पूरी। शीर्ष न्‍यायालय ने फैसला रखा सुरक्षित।


आपत्तिजनक वीडियो सामग्री को सार्वजनिक पहुंच से दूर रखे जाने के सर्वोच्‍च न्‍यायालय के वक्‍तव्‍य को जनसत्‍ता ने पहली खबर बनाया है।
उधर हिन्‍दुस्‍तान ने उच्‍चतम न्‍यायालय की इस तल्ख टिप्‍पणी को प्रमुखता दी है कि देश में सड़कों पर गड्ढे आतंकियों से ज्‍यादा खतरनाक है और दुर्घटनाओं में होने वाली मौत के आंकड़ों से लगता है कि अधिकारी सही रखरखाव नहीं कर रहे हैं।


दिल्‍ली में सामान्‍य से पांच गुना ज्‍यादा प्रदूषण होने को दैनिक भास्‍कर ने पहली खबर बनाते हुए लिखा है- प्रदूषण ने 18 महीने घटा दी है दिल्‍ली वालों की उम्र।


दैनिक भास्‍कर ने फोर्ब्‍स पत्रिका के हवाले से लिखा है कि दुनिया की एक सौ ताकतवर महिलाओं में चार भारतीय हैं जिनमें रोशनी नाडर, किरण मजूमदार शॉ, शोभना भर्तिया और प्रियंका चोपड़ा शामिल हैं।

 

08/12/2018

 

 

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर का 63वां महापरिनिर्वांण दिवस
भारत रत्‍न बाबा साहेब भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर कृतज्ञ राष्‍ट्र आज उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। भारतीय संविधान के जनक डॉक्टर आम्बेडकर न्यायवादी, अर्थशास्त्री, राजनेता और समाज सुधारक थे जिन्होंने दलितों, महिलाओं और श्रमिकों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया । उनका निधन आज ही के दिन 1956 में हुआ था। तब से ही यह दिन प्रति वर्ष महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद भवन परिसर में बाबा साहेब की मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य जाने-माने लोगों ने डॉक्टर आम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी। डॉक्‍टर बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर उनके लाखों अनुयायी मुंबई में चैत्‍य भूमि पहुंच रहे हैं। राज्‍यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्‍यमंत्री श्री देवेन्‍द्र फडणनवीस तथा शिक्षा मंत्री विनोद तावड़ेकर ने अन्‍य कई नेताओं ने भी इस महामानव को श्रद्धांजलि अर्पित की। देशभर से आने वाले अनुयायियों की सुविधा तथा सुरक्षा हेतु बृहन मुंबई महानगरनिगम ने पुख्‍ता इंतजाम किये हैं। इस इलाके में पीने के पानी, शौचालय तथा एंबुलेंस का इंतजाम भी किया गया है।

नागरिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था को अधिक सशक्‍त बनाने पर बल : गृहमंत्री
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नागरिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था को अधिक सशक्‍त और प्रभावी बनाने की आवश्‍यकता पर बल दिया है। नई दिल्‍ली में आज सिविल डिफेंस और होम गार्ड के स्‍थापना दिवस समारोह में श्री सिंह ने कहा कि ये संगठन कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। गृहमंत्री ने कहा कि किसी भी घटना से निपटने के लिए सबसे पहले नागरिक सुरक्षाकर्मी ही पहुंचते हैं इसलिए इस संगठन को अधिक मजबूत बनाना जरूरी है। करगिल युद्ध के बाद भी ग्रुप ऑफ मिनिस्‍टर्स भी बैठा था। उसने भी कुछ सुझाव दिये थे। बाद में कुछ कमेटीज़ भी बनी थी। कुछ रिकमेंडेशन उन्‍होंने भी अपनी दी थी। उन पर किस हद तक अमल हुआ है, जिसे मैं तो अभी तक नहीं देख पाया हूं। लेकिन मैं समझता हूं कि दी थी तो उस पर कुछ न कुछ तो अमल हुआ होगा। न हुआ हो तो उन रिकमेंडेशन्‍स को निकाला जाना चाहिए। सिविल डिफेंस को और अधिक पहले की अपेक्षा रिलेवेंट बनाने के लिए क्‍या-क्‍या कदम उठाये जा सकते हैं। इस संबंध में कार्रवाई भी होनी चाहिए, ऐसा मेरा मानना है।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की पीड़ित परिवार से मुलाक़ात

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुलंदशहर हिंसा में मारे गए पुलिस इंस्‍पेक्‍टर सुबोध कुमार सिंह के परिवार को आश्‍वासन दिया है कि बुलंदशहर हिंसा और इंस्‍पेक्‍टर की हत्‍या के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दिवंगत सुबोध कुमार के दोनों बेटों की शिक्षा के लिए राज्‍य सरकार हरसंभव सहायता देगी। श्री योगी ने कहा कि उनके परिवार द्वारा लिये गये गृह ऋण की बची हुई राशि राज्‍य सरकार वहन करेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इंस्‍पेक्‍टर के परिजनों ने आज लखनऊ में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात की। मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए सरकार के मंत्री और बुलंदशहर के प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग ने बताया कि एटा जिले में शहीद इंस्‍पेक्‍टर के घर को जोड़ने वाली जैथरा से कुरावली तक की सड़क का नाम सुबोध कुमार सिंह के नाम पर रखा जायेगा। उनकी स्‍मृति में कॉलेज का भी नामकरण किया जायेगा और समाधि स्‍थल बनाया जायेगा। मुलाकात के बाद दिवंगत सुबोध कुमार सिंह के बेटे शिव प्रताप सिंह ने सरकार में भरोसा व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि मुख्‍यमंत्री ने उन्‍हें भरोसा दिलाया है कि वो अब उनके परिवार के सदस्‍य हैं और पूरे परिवार का ख्‍याल रखेंगे। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उनके पिता की मौत के जिम्‍मेदार लोगों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जायेगी। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

 

सुप्रीम कोर्ट ने उपराज्यपाल के फैसले पर लगाई मुहर : पुड्डुचेरी

किरण बेदी ने विधानसभा में तीन विधायकों को मनोनीत किया था और कांग्रेस ने इस फैसले को दी थी चुनौतीउच्चतम न्यायालय ने पुड्डुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी के निर्णय को बरकरार रखा है। उन्होंने विधानसभा में तीन विधायकों को मनोनीत किया था। इस मामले पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने कहा- 'उपराज्यपाल के पासमनोनीत करने का अधिकार है।' कांग्रेस ने उपराज्यपाल के फैसले को चुनौती देते हुए कहा था कि उपराज्यपाल को विधायक मनोनीत करने से पहले सत्ताधारी पार्टी के साथ विचार-विमर्श करना चाहिए था

 

कोल ब्लॉक आवंटन घोटाले में पूर्व कोयला सचिव और दो अन्य को 3 साल की सजा

दिल्ली की एक अदालत ने कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले के एक मामले में पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता और दो अन्य नौकरशाहों को तीन साल की सजा सुनाई।अदालत ने जिन अन्य दो नौकरशाहों को कैद की सजा सुनाई उनमें ए क्रोफा और के सी समारिया शामिल हैं। अदालत ने तीनों नौकरशाहों पर 50-50 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है। लेकिन चूंकि इन नौकरशाहों की सजा चार साल से कम थी, इसलिए अदालत ने उन्हें बाद में जमानत दे दी। यह घोटाला केन्द्र की पिछली यूपीए सरकार के दौरान पश्चिम बंगाल में मोइरा और मधुजोर कोयला खदानों को विकास मेटल्स एडं पावर लिमिटेड को देने से जुड़ा है।

 

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एक मज़बूत  विकसित हुआ सुरक्षा तंत्र : किरेन रिजिजू

गृह राज्‍य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि पिछले साढ़े चार वर्षों में एन.डी.ए. सरकार ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एक मज़बूत सुरक्षा तंत्र विकसित किया है। आकाशवाणी के साथ एक विशेष भेंटवार्ता में उन्‍होंने कहा कि देश पूरी तरह सुरक्षित है, हालांकि सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ घटनाएं इसका अपवाद हैं।स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। उड़ी और पठानकोट जैसे सीमावर्ती इलाकों में कुछ घटनाओं को छोड़कर देश पूरी तरह सुरक्षित है। सीमा के निकट क्षेत्रों में ये दोनों ही घटनाएं बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण थी। पिछले चार साढ़े चार वर्ष में देश भर में पूरी तरह शांति का माहौल है। श्री रिजिजू ने यह भी कहा कि देशभर में पूरी तरह शांति का माहौल है। उन्‍होने कहा कि माओवादी तत्‍व, उनकी विचारधारा और प्रभाव अब कुछ ही इलाकों में सिमट कर रह गए हैं।श्री रिजिजू का पूरा साक्षात्‍कार आज रात साढ़े नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड चैनल पर सुना जा सकता है।

 

कार और कोयले के उपयोग से 2018 में कार्बन उत्सर्जन में हुई तेज वृद्धि
ऐसे वक्त में जब जलवायु परिवर्तन पर पड़़ रहे खतरनाक प्रभावों को रोकने के लिए दुनिया भर के देश कोशिशों में जुटे हुए हैं, जलवायु के लिहाज़ से एक चिंतित कर देने वाली जानकारी सामने आई है। एक रिपोर्ट केमुताबिक कोयले औऱ कारों के ज्यादा इस्तेमाल से कार्बन उत्सर्जन उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। कारों के उभरते वैश्विक बाजार ने इस साल कार्बनडाई ऑक्साइड के स्तर में काफी बढ़ोत्तरी की है। कार्बन उत्सर्जन में करीब3% की वृद्धि में मुख्य कारक चीन में कोयले का उपयोग भी रहा है, जो एक बढ़ती अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के सरकारी प्रयासों से प्रेरित है। लेकिन दुनियाभर में जीवाश्म ईंधन का उपयोग लगातार बढ़ने के चलते कार्बन डाईऑक्साइड की वैश्विक स्तर में तेज वृद्धि दर्ज की गई है।

 

क्रि‍श्‍चयन मिशेल के सभी वकील कांग्रेस पार्टी से संबंधित
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी अगुस्‍ता वैस्‍टलैंड़ घोटाले के कथित मध्‍यस्‍थ क्रि‍श्‍चयन मिशेल के प्रत्‍यपर्ण के कारण चिंतित है। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में पार्टी प्रवक्‍ता सम्बित पात्रा ने कहा कि क्रि‍श्‍चयन मिशेल के सभी वकील कांग्रेस पार्टी से संबंधित हैं। इससे स्‍पष्‍ट है कि कांग्रेस मिशेल का पूरा-पूरा साथ दे रही है। क्रिश्चियन मिशेल को बचाने के लिए कांग्रेस ने अपनी टीम को भेजा था। मीडिया के माध्‍यम से देखा कि कैसे एल.जो.के.जोसेफ जो उनके नेशनल हैड हैं लीगल टीम के, यूथ कांग्रेस के। वो अप्‍वाइंटेड थे बतौर वकील क्रिश्चियन मिशेल के। क्रिश्चियन मिशेल के लिए वो अपीयर हो रहे थे।
 

मीडिया और मनोरंजन उद्योग की नई क्रांति का ही हिस्‍सा
प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेमपति ने कहा है कि डिजिटल पहले कार्यक्रम पर ध्‍यान देना मीडिया और मनोरंजन उद्योग की नई क्रांति का ही हिस्‍सा है। श्री वेमपति ने आज नई दिल्‍ली में व्‍यापक तस्‍वीर शिखर सम्‍मेलन में मीडिया के बदलते धरातल विषय पर प्रमुख संबोधन में कहा कि मीडिया के डिजिटीकरण के लिए मीडिया कर्मियों में नई कुशलता विकसित करनी होगी। श्री वेमपति ने कहा कि उपभोक्‍ता, मंच साझा करने और विधायी स्‍तरों पर सामंजस्‍य हो रहा है। श्री वेमपति ने कहा कि समूचे मीडिया में संदर्भ सामग्री के इस्‍तेमाल का एक अच्‍छा उदाहरण प्रधानमंत्री का मन की बात कार्यक्रम है जो रेडियो के लिए तैयार किया जाता है जो टेलीविजन, यू ट्यूब और नमो ऐप पर भी इस्‍तेमाल किया जाता है।
 

समाचार संक्षेप् में

* तेल उत्‍पादक और निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक की आज विएना में बैठक होने वाली है, जिसमें तेल उत्‍पादन प्रबंधन के तौर-तरीकों, आपूर्ति बढ़ाने और मांग घटने जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने कल ओपेक देशों से तेल उत्‍पादन में कटौती न करने और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर तेल के मूल्‍यों को कम रखने का आग्रह किया था।

* एडिलेड ओवल में आस्‍ट्रेलिया के साथ चार टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के पहले दिन आज भारत ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 250 रन बनाये। चेतेश्‍वर पुजारा 123 रन बनाकर रनआउट हुए। आस्‍ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस, जोश हेज़लवुड, मिचेल स्‍टार्क और नाथन लियोन ने दो-दो विकेट लिये। स्‍टंप्‍स के समय मोहम्‍मद शमी 6 रन पर क्रीज़ पर मौजूद थे।

* भुबनेश्वर में विश्‍वकप हॉकी के पूल-ए के मैच में आज शाम पांच बजे स्पेन का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। दूसरा मैच शाम सात बजे अर्जेन्टीना और फ्रांस के बीच खेला जाएगा।

* पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय को सूचित किया है कि उसने भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह की कूचबिहार से प्रस्‍तावित रथ यात्रा को अनुमति देने से इसलिए इंकार किया था कि इससे साम्‍प्रदायिक तनाव बढ़ने की आशंका थी। राज्‍य के महाधिवक्‍ता किशोर दत्‍ता ने न्‍यायालय को बताया कि कूचबिहार के पुलिस अधिक्षक ने भाजपा अध्‍यक्ष की शुक्रवार से प्रस्‍तावित रथ यात्रा की अनुमति नहीं दी थी।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने देश भर में सड़कों पर गड्ढ़ों के कारण पिछले पांच साल में हुई दुर्घटनाओं में 14 हजार 926 लोगों के मारे जाने पर चिंता व्‍यक्‍त की है। न्‍यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि गड्ढ़ों की वजह से इतनी ज्‍यादा मौते होना स्‍वीकार्य नहीं है। शायद सीमा पर भी इतनी संख्‍या में लोग नहीं मारे जाते। पीठ ने कहा कि अधिकारी सड़कों की देखरेख और रखरखाव पर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

अगुस्ता वेस्टलैंड हैलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की पांच दिन की सीबीआई हिरासत अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है- ब्रिटिश उच्चायोग ने राजनयिक पहुंच देने की मांग की। उधर, मिशेल के वकील अल्जो के जोसेफ को युवा कांग्रेस से निकाले जाने की खबर भी पत्र ने प्रकाशित की है। मिशेल की हिरासत पर चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान को हिन्दुस्तान ने सुर्खी दी है- राज खोलेगा राजदार मिशेल।

 

दैनिक जागरण की बड़ी खबर है मिशेल के प्रत्यर्पण से डरा माल्या, मूल कर्ज देने को तैयार। भारत लाए जाने के आसार को देखते हुए बैंक और सरकार से की अपील। ब्रिटेन की अदालत का आने वाला है फैसला।

आम्रपाली ग्रुप की संपत्ति जब्त करने के उच्चतम न्यायालय के आदेश पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- प्रोपर्टी बेचकर पूरे होंगे प्रोजेक्ट। सुप्रीम कोर्ट ने दिया सख्त आदेश। ऋण वसूली न्यायाधिकरण से आम्रपाली के होटल, मॉल, इस्पात फैक्ट्री और कारपोरेट ऑफिस कब्जे में लेकर बेचने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा।

दैनिक भास्कर की अहम सुर्खी है- होम और ऑटो लोन पर मनमर्जी से बैंक ब्याज नहीं बढ़ा सकेंगे। अप्रैल से रेपो रेट घटने पर कर्ज भी तत्काल सस्ता करना होगा। कर्ज की व्यवस्था बदलेगी, फ्लोटिंग रेट वाले लोन पर ब्याज तय करने का एक ही मानक होगा। भारतीय रिजर्व बैंक इस महीने के आखिर तक जारी करने वाला है नए दिशा-निर्देश।

नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- अब खतरे में नहीं होगी गवाहों की जिंदगी। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की योजना के मसौदे को दी मंजूरी। गवाहों को तय समय के लिए सुरक्षा और समय-समय पर उसकी की जाएगी समीक्षा।

कुछ राज्यों में चुनावी सरगर्मी के बीच बचो फेक न्यूज शीर्षक से राजस्थान पत्रिका की टिप्पणी है- मैदान में या तो सोशल मीडिया है या फिर पेड न्यूज की बाढ़ है। चुनाव की गंभीरता का स्थान मनोरंजन ने ले लिया है।

 

07/12/2018

 

 

चुनावी घमासान हुआ तेज़, पीएम ने की चुनावी राज्यों में रैलियां

राजस्थान और तेलंगाना में प्रचार में तेज़ी। जोधपुर में चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को बताया झूठ फैलाने की यूनिवर्सिटी , हैदराबाद में पीएम ने कहा, तेलंगाना के लोगों को झेलनी पड़ी रही है वंशवाद की राजनीति। प्रधानमंत्री आज राजस्थान में करेंगे चुनावी रैलियां वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी आज करेंगे राज्य में चुनाव प्रचार।राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव प्रचार के लिए अब बेहद कम वक्त बाकी है। दोनों राज्य में सात दिसंबर को विधानसभा चुनावों के लिये मतदान होना है और ऐसे में प्रचार का काम बुधवार को खत्म हो जाएगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल दोनों ही राज्यों में धुंआधार रैलियां की...जोधपुर की रैली में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को अपनी चार पीढ़ी के कामों का हिसाब देना ही पड़ेगा और वो इससे बच नहीं सकती । साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि कांग्रेस झूठ फैलाने की यूनिवर्सिटी बन गयी है। हिंदुत्व के ज्ञान को लेकर कांग्रेस पर पलटवार करते हुए प्रधानमंत्री ने एक बार फिर नामदार-कामदार का तंज कसा और पूछा कि विपक्षी पार्टी ने धर्म में विशेषज्ञता कहां से हासिल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान में चुनावी रैलियां करेंगे। इसके बाद तेलंगाना के हैदराबाद में पीएम ने एक रैली को संबोधित किया और वहां कांग्रेस के साथ ही केसीआर पर भी जमकर हमला बोला । प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार लगातार गरीबों के लिए काम कर रही है । पीएम मोदी ने कांग्रेस और केसीआर को एक ही सिक्के का दो पहलू करार दिया।
 

विजयवाड़ा हवाई अडडे पर  एकीकृत यात्री टर्मीनल भवन का उद्घाटन
उपराष्‍ट्रपति एम0 वेंकैया नायडु ने कहा है कि आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा से सिंगापुर तक नई अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ान शुरू होने से सम्‍पर्क, कारोबार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वे आज गन्‍नावरम में विजयवाड़ा हवाइ्र अडडे पर अंतर्रराष्‍ट्रीय विमान सेवा के उद्घाटन और एकीकृत यात्री टर्मीनल भवन के निर्माण के भूमि पूजन के बाद जनसभा को सम्‍बोधित कर रहे थे।श्री नायडु ने विजयवाड़ा से सिंगापुर तक पहली अंतर्राष्‍ट्रीय विमान सेवा का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि विमानन क्षेत्र ना केवल सम्‍पर्क बढ़ाने और रोजगार के अवसर बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है बल्कि यह अर्थव्‍यवस्‍था का महत्‍वपूर्ण वाहक भी है।

 

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में भारतीय एजेंसियों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। सौदे में बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चिएन मिशेल को भारत लाया जाएगा।सरकारी सूत्रों ने ये जानकारी दी है। ब्रिटिश नागरिक और 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले का बिचौलिया क्रिश्चयन मिशेल इस समय दुबई में है. बिचौलिए मिशेल को फरवरी 2017 में यूएई में गिरफ्तार कर लिया गया था। संयुक्त अरब अमीरात में कुछ मामलों को लेकर जेल में बंद था.ईडी ने जून 2016 में मिशेल के खिलाफ दायर अपने आरोप-पत्र में आरोप लगाया था कि उसने अगस्ता वेस्टलैंड से करीब 225 करोड़ रुपये प्राप्त किए. अदालत द्वारा क्रिश्चियन मिशेल के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने के बाद दोनों जांच एजेंसियों ने इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया था.

 

इस वर्ष मनरेगा पर खर्च किए जाएंगे छह खरब रुपये

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि एनडीए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में भारी संसाधन मुहैया कराये हैं जिससे बुनियादी ढांचे और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार आया है। अपने फेसबुक पोस्ट में श्री जेटली ने लिखा है कि निवेश में वार्षिक वृद्धि के साथ अगर इस स्तर का निवेश ग्रामीण क्षेत्रों में अगले दो दशकों तक जारी रहता है तो वहां भी शहरों जैसे जीवन सुविधाएं और बुनियादी ढांचा उपलब्ध हो जाएगा। श्री जेटली ने कहा कि 2014 में सत्ता में आने के बाद एन.डी.ए. सरकार ने गावों में जीवन की गुणवत्ता सुधारने के लिए बहुकोणीय रणनीति तैयार की है ताकि गांवों में निवेश की मात्रा बढ़े और भारतीय किसान आत्मनिर्भर बन सकें।श्री जेटली ने कहा कि खेती की उत्पादकता और किसानों की आय में वृद्धि के लिए सरकार ने पशु-पालन, डेरी और मछली पालन पर अपना व्यय पहले ही बढ़ा दिया है। सबसे गरीब लोगों की मदद के लिए मनरेगा के तहत इस वर्ष छह खरब रुपये खर्च किए जाएंगे।

 

राम मंदिर पर विधेयक के समर्थन के लिए 9 दिसंबर को रैली

विश्व हिन्दू परिषद के संयुक्त महामंत्री डा. सुरेंद्र जैन ने कहा है कि 9 दिसम्बर को रामलीला मैदान की रैली में दिल्ली और एनसीआर से तीन लाख से अधिक लोग पहुंचेंगे।विश्व हिन्दू परिषद के संयुक्त महामंत्री डा. सुरेंद्र जैन ने कहा है कि 9 दिसम्बर को रामलीला मैदान की रैली में दिल्ली और एनसीआर से तीन लाख से अधिक लोग पहुंचेंगे। रैली में राम भक्तों की भीड के बाद सबके निर्णय और नज़रिए बदलेंगें। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में विहिप नेताओं की लगभग सभी दलों के नेताओं से मुलाकात भी हुई और सभी ने संसद में मंदिर निर्माण का विधेयक पेश होने पर इसका समर्थन करने का भी भरोसा दिलाया है। इस मौक़े पर सुरेंद्र जैन ने नरेन्द्र सहगल की पुस्तक 'मंदिर भव्य बनायेंगे': राष्ट्रीय चेतना का उद्घोष : अयोध्या आन्दोलन' का विमोचन भी किया।

 

एनजीटी ने दिल्ली सरकार पर लगाया 25 करोड़ रुपये का जुर्माना

प्रदूषण नियंत्रण में विफल रहने पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने दिल्ली सरकार पर लगाया 25 करोड़ रुपये का जुर्माना। एनजीटी ने सरकार को दिया विकल्प, कहा, पर्यावरण को हुए नुकसान की भरपाई उन अधिकारियों से करें, जिन्हें दी गई है प्रदूषण पर नियंत्रण की ज़िम्मेदारी।राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने प्रदूषण की समस्या को दूर करने में विफल होने के लिये दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। एनजीटी ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास सरकार को 25 करोड़ रुपये की परफॉर्मन्स गारंटी देने के लिए कहा है ताकि इस संबंध में कोई और चूक न हो। हरित प्राधिकरण ने कहा कि साढ़े चार सालों के बाद भी प्रदूषण से जुड़ी शिकायतों का निपटारा नहीं किया गया साथ ही, प्लास्टिक जैसे प्रदूषित कारकों की अनियमित हैंडलिंग के कारण प्रदूषण निरंतर बना रहा । एनजीटी ने सरकार को विकल्प देते हुए कहा कि पर्यावरण को हुए नुकसान की भरपाई उन अधिकारियों से की जा सकती है, जिन्हें प्रदूषण पर नियंत्रण की ज़िम्मेदारी दी गई है ।

 

 देश के पहले राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर राजेन्‍द्र प्रसाद की 134वीं जयन्‍ती पर उन्‍हें किया याद
राष्‍ट्र आज देश के पहले राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर राजेन्‍द्र प्रसाद की 134वीं जयन्‍ती पर उन्‍हें याद कर रहा है। उपराष्‍ट्रपति एम0 वैंकेयानाडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री नायडू ने राष्‍ट्रपति और स्‍वतंत्रता सेनानी के रूप में डॉक्‍टर प्रसाद के योगदान का स्‍मरण किया। श्री मोदी ने कहा कि राजेन्‍द्र बाबू की प्रतिभा, उच्‍च विचार और आदर्शों से देश का हर व्‍यक्ति प्रेरणा लेता रहेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कहा कि डॉक्‍टर प्रसाद ने देश के खुशहाल भविष्‍य के लिए महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

वित्‍तमंत्री ने तेज आर्थिक विकास के लिए व्‍यापार बाधाएं कम करने पर दिया जोर

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में व्‍यापार बाधाएं कम करने की जरूरत है। श्री जेटली आज मुम्‍बई में विश्‍व सीमा शुल्‍क संगठन डब्‍ल्‍यू सी ओ के नीति आयोग के 80वें सत्र को वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में डब्‍ल्‍यू सी ओ की भूमिका की सराहना की। उन्‍होंने सीमाएं खोलने की वकालत करते हुए कहा कि राष्‍ट्रीय सीमाओं के पार व्‍यापार करना आज की अर्थव्‍यवस्‍था की अनिवार्यता है। श्री जेटली ने विश्‍वभर में सीमा शुल्‍क विवादों पर बढ़ती चिंता के बीच यह टिप्‍पणी की। वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि दुनियाभर के देशों को आपसी व्‍यापार के अवरोध को कम करने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि यह अवरोध कम करना केवल वैश्विक व्‍यापार की ही नहीं बल्कि उनके खुद के हित में होगा। उन्‍होंने डब्‍ल्‍यू सी ओ के सदस्‍यों को भरोसा देते हुए कहा कि वैश्विक व्‍यापार को बढ़ाने के लिए तथा भारत के साथ व्‍यापार करने वाले देशों को सभी सुविधा मुहैया कराने के लिए भारत वचनबद्ध है।

 

जम्मू-कश्मीर राज्यपाल ने खारिज किए उमर अबदुल्ला के आरोप

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला के राज्य में परमानेंट रेजिडेंस व्यवस्था में बदलाव किए जाने के आरोपों को किया खारिज। अपने खत में राज्यपाल ने लिखा, ऐसे किसी प्रस्ताव पर नहीं हो रहा है विचार।जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने कहा है कि राज्‍य में स्‍थायी निवासी प्रमाणपत्र-पीआरसी को नियंत्रित करने वाले अधिनियम के साथ छेड़छाड़ करने की कोई कोशिश नहीं की जा रही है। उन्‍होंने ऐसी खबरों को निरर्थक और बेबुनियाद बताया है। मलिक ने नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्‍यक्ष उमर अब्‍दुल्‍ला के उस पत्र के जवाब में यह टिप्‍पणी की है, जिसमें उन्‍होंने राज्‍य में पीआर प्रमाणपत्र देने की प्रक्रिया में प्रस्‍तावित बदलाव करने की खबरों पर चिन्‍ता जताई थी। राज्यपाल ने कहा कि यह जम्‍मू-कश्‍मीर की कानूनी संरचना का अभिन्‍न हिस्‍सा है और पीआरसी को नियंत्रि‍त करने वाले प्रक्रियात्‍मक नियमों में कोई भी बदलाव सभी हितधारकों के साथ व्‍यापक परामर्श किए बिना नहीं किया जाएगा।

 

जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए निवेश दोगुना किया कर दो सौ अरब डॉलर

विश्‍वबैंक जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए 2021 से अगले पांच वर्षों तक दो सौ अरब अमरीकी डॉलर का निवेश करेगा। यह राशि मौजूदा पंचवर्षीय योजना में निवेश के लिए निर्धारित राशी से दौगुनी है। विश्‍वबैंक ने बताया है कि जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए विश्‍व समुदाय को भी आगे आना चाहिए। विश्‍व बैंक ने बताया कि यदि उत्‍सर्जन में कमी नहीं आई तो 2030 तक 10 करोड़ लोग गरीबी का जीवन जी रहे होंगे।जलवायु परिवर्तन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र समझौत के भागीदार देशों की 24वीं बैठक कल पोलैंड के काटोविच में शुरू हुई। दो सप्ताह तक चलने वाली इस बैठक में करीब 200 देशों के प्रतिनिधियों ने विचार-विमर्श शुरू किया। सम्मेलन में 2015 के ऐतिहासिक पेरिस समझौते को लेकर उत्पन्न राजनीतिक मतभेद दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सम्‍मेलन में भारत का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। सरकार ने कहा है कि सम्मेलन भारत के लिए महत्वपूर्ण है और राष्ट्र जलवायु परिवर्तन की समस्या से रचनात्मक ढंग से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है। आकाशवाणी से बातचीत में पर्यावरण सचिव सी.के. मिश्रा ने कहा कि भारत सम्मेलन के दौरान असमानता दूर करने की दिशा में रचनात्मक भूमिका अदा करेगा।

 

अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस

आज अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस है। 1992 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने एक प्रस्‍ताव पारित कर हर वर्ष यह दिवस मनाने की घोषणा की थी। इसका उद्देश्‍य दिव्‍यांगों के हितों की रक्षा करना और समाज में हर वर्ग के दिव्‍यांगों की बेहतरी के लिए जागरूकता पैदा करना है। इस वर्ष का विषय है-दिव्‍यांगों को सशक्‍त बनाने सहित उन्‍हें बराबरी का हक दिलाना। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज शाम दिव्‍यांगों को सशक्‍त बनाने के लिए श्रेष्‍ठ काम करने वाले व्‍यक्ति, संस्‍थान, संगठन, राज्‍य और जिले को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित करेंगे।
 

राजनाथ सिंह मेवाड़, बागड़ और हाड़ौती क्षेत्रों में चुनावी रैलियों को सम्‍बोधित

गृहमंत्री और भाजपा नेता राजनाथ सिंह मेवाड़, बागड़ और हाड़ौती क्षेत्रों में चुनावी रैलियों को सम्‍बोधित करेंगे। वरिष्‍ठ ने स्‍मृति ईरानी, पीयूष गोयल, मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे, उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज राज्‍य में प्रचार कर रहे हैं। कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष सचिन पायलट, वरिष्‍ठ नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, नवजोत सिंह सिद्धू और हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र सिंह हुड्डा मुख्‍य प्रचारक हैं। बहुजन समाज पार्टी, भारत वाहिनी पार्टी और राष्‍ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी तथा निर्दलीय उम्‍मीदवार विभिन्‍न स्‍थानों पर प्रचार कर रहे हैं।

 

केरल विधानसभा में शबरीमला मुद्दे पर विपक्ष के लगातार हंगामे के कारण सदन स्‍थगित

केरल विधानसभा में शबरीमला मुद्दे पर कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले विपक्षी यूनाइटेट डेमोक्रे‍टिक फ्रंट के सदस्‍यों के हंगामे और विरोध के कारण सदन की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई। सदन की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद हंगामा शुरू हो गया। विपक्षी सदस्‍यों ने प्रश्‍नकाल स्‍थगित कर शबरीमला में सुविधाओं को लेकर चर्चा कराने की मांग की। उन्‍होंने शहर में लगी निषेधाज्ञा भी हटाने की मांग की। पिछले चार दिनों से इस मुद्दे पर सदन की कार्यवाही बाधित हो रही है।

 

विभिन्‍न धर्मों के धर्मगुरू ने दी गैस त्रासदी के दिवंगतों को श्रद्धांजलि

इस सभा में विभिन्‍न धर्मों के धर्मगुरू शामिल हुए, जिन्‍होंने अपने-अपने धर्म के अनुसार गैस त्रासदी के दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी। वहीं गैस पीडितों के लिए काम करने वाली विभिन्‍न समाजसेवी संस्‍थाओं ने यूनियन कारबाइट फैक्‍ट्री के पास प्रदर्शन किया और गैस पीडितों की मांगों पर चर्चा भी की। गौरतलब है कि 2 और 3 दिसंबर की दरमियानी रात में भोपाल की यूनियन कारबाइट फैक्‍ट्री से जहरीली गैस मिथाइल आइसोसाइनेट का रिसाव हुआ था जिसमें हजारों लोगों की मौत हुई थी और लाखों लोग प्रभावित हुए थे।

 

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार अधिकार सुनवाई 11 दिसम्‍बर तक स्‍थगित
उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज महाराष्‍ट्र सरकार को निर्देश दिया है कि भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार अधिकार कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुणे की अदालत में दाखिल किये गये आरोपपत्रों की प्रति शीर्ष न्‍यायालय को उपलब्‍ध कराई जाए। न्‍यायालय की पीठ ने अपील पर सुनवाई 11 दिसम्‍बर तक स्‍थगित कर दी है। पुणे पुलिस ने माओवादियों से कथित संबंधों और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत वकील सुरेन्‍द्र गडलिंग, नागपुर विश्‍वविद्यालय में प्रोफेसर शोमा सेन, दलित कार्यकर्ता सुधीर ढवले, कार्यकर्ता महेश राउत और केरल की रोना विल्‍सन को जून में गिरफ्तार किया था।
 

समाचार संक्षेप में


* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम हैदराबाद में जनसभा को संबोधित करेंगे। राज्‍य में अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में श्री मोदी की यह दूसरी रैली है। भाजपा की प्रदेश इकाई ने शहर के बीचों बीच स्थित लालबहादुर स्‍टेडियम में चुनाव रैली के सभी प्रबंध कर लिए हैं। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और कई पूर्व मंत्री भी प्रचार कर रहे हैं।

* कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अब से कुछ देर बाद गदवाल में और बाद में तांदूर में चुनाव रैली को संबोधित करेंगे। प्रजा कोटामी के उम्‍मीदवारों के लिए जन समर्थन जुटाने के लिए श्री गांधी के चुनाव अभियान का यह दूसरा दौर है। आज चुनाव प्रचार में कर्नाटक के कई विधायक और केरल के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमन चांडी भी भाग लेंगे।

* गुजरात में कांग्रेस ने राजकोट जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव के लिए अवसार नाकिया को अपना उम्‍मीदवार घोषित किया है। भाजपा ने राज्‍य सरकार में कैबिनेट मंत्री कुंवर जी बावलिया को उम्‍मीदवार बनाया है। क्षेत्र में 20 दिसम्‍बर को मतदान होगा। कांग्रेस के निवर्तमान विधायक कुंवर जी बावलिया के इस्‍तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद ये सीट खाली हो गई थी।

* उत्‍तर-प्रदेश सरकार ने रक्षा गलियारा बनाने के काम में तेजी लाने के लिए जमीन की खरीद शुरू करने का फैसला किया है। यह जमीनें लागत आधार पर विभिन्‍न कंपनियों को दी जाएंगी। राज्‍य सरकार ने विभिन्‍न कंपनियों की रक्षा उत्‍पादन इकाइयां लगाने के उद्देश्‍य से पांच हजार एक सौ पच्‍चीस हेक्‍टेयर जमीन चिन्हित की है। जमीन की खरीद इसी महीने शुरू होगी और दो महीनों के भीतर कंपनियों को सौंप दी जायेगी।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने 2002 में गोधरा दंगा मामले में विशेष जांच दल द्वारा गुजरात के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को क्‍लीन चिट दिये जाने को चुनौती देने वाली ज़किया जाफरी की याचिका पर सुनवाई जनवरी के तीसरे सप्‍ताह तक स्‍थगित कर दी है। पूर्व सांसद एहसान जाफरी की पत्‍नी ज़किया ने एसआईटी के फैसले को 5 अक्‍टूबर 2017 को गुजरात उच्‍च न्‍यायायल में चुनौती दी थी, जिसे खारिज कर दिया गया था। गुजरात दंगों में उनके पति मारे गए थे।

* जम्‍मू-कश्‍मीर में शोपिया जिले के संगराम इमामसाहिब इलाके में छिपे आतंकवादी सुरक्षाबलों का घेरा तोड़कर निकल भागने में कामयाब हो गए हैं। आतंकवादियों के छिपे होने का सुराग मिलने पर सुरक्षाबलों की संयुक्‍त टीम ने तलाशी अभियान शुरू किया था। सुरक्षाबलों ने बताया कि रिहायशी इलाके में कम से कम दो या तीन आतंकवादी छिपे थे।

* नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने आज कहा कि भारतीय नौसेना ने समुद्री लुटेरों के 44 हमलों को विफल किया है और 120 समुद्री लुटेरों को गिरफ्तार किया है। नौसेना दिवस की पूर्व संध्‍या पर पत्रकारों से बातचीत में एडमिरल लांबा ने कहा कि भारतीय नौसेना अदन की खाड़ी में समुद्री लुटेरों की वैश्विक समस्‍या को खत्‍म करने के लिए प्रतिबद्ध है।

* भारत और अमरीका की वायुसेनाएं आज से बारह दिन का संयुक्‍त अभ्‍यास कर रही हैं। एक्‍स कोप इंडिया नामक यह सैन्‍य अभ्‍यास कलाईकुंडा और पानागढ़ वायुसेना केन्‍द्र में आयोजित किया गया है। संयुक्‍त अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की वायुसेना के संचालन के श्रेष्‍ठ तरीकों को साझा करना और दोनों सेनाओं की संचालन क्षमता बढ़ाना है।

* कतर पैट्रोलियम उत्‍पादक देशों के संगठन ओपेक से जनवरी 2019 में अलग हो जायेगा। दोहा में ऊर्जा मंत्री साद अल काबी ने आज इसकी घोषणा की। ओपेक को इस बारे में पहले जानकारी दे दी गई थी।

* मध्‍यप्रदेश में भोपाल गैस त्रासदी की 34वीं बरसी पर आज केन्‍द्रीय पुस्‍तकालय के बरकतुल्‍ला भवन में प्रार्थना सभा आयोजित की गई। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

* भुवनेश्वर में पुरुष हॉकी विश्वकप में आज शाम पांच बजे स्पेन का मुकाबला फ्रांस से और शाम सात बजे न्यूजीलैंड का सामना अर्जेंटीना से होगा। कल भारत और बेल्जियम के बीच मैच दो-दो गोल से ड्रा रहा। हरमनप्रीत सिंह और सिमरनजीत सिंह ने गोल किये। भारत पूल-सी में शीर्ष पर है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

 

वर्ष 2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन का भारत में आयोजन अखबारों की अहम खबर है। जनसत्ता की टिप्पणी है - बड़ी कूटनीतिक कामयाबी, इटली ने छोड़ा दावा। जी-20 देशों की अर्थव्यवस्था का सकल वैश्विक उत्पाद में 90 प्रतिशत और विश्व व्यापार में 80 फीसद हिस्सेदारी। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - मनीलॉड्रिंग और आतंकवाद से मिलकर निपटेंगे जी-20 के देश, ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए वैकल्पिक ऊर्जा को देंगे बढ़ावा।

दैनिक जागरण की सुर्खी है - दो भारतीय कंपनियों की जानकारी देगा स्विटजरलैंड, कालेधन के मामले की जांच के लिए भारत ने मांगी थी विस्तृत जानकारी, अगले साल से स्विटजरलैंड के साथ शुरू होगा डेटा का ऑटोमेटिक एक्चेंज।

राजस्थान पत्रिका ने नए मुख्य निवार्चन आयुक्त सुनील अरोड़ा के हवाले से लिखा है - सोशल मीडिया पर प्रचार को करेंगे नियंत्रित। इस बारे में गठित समिति दिसम्बर में देगी रिपोर्ट। उधर सेवानिवृत्त मुख्य निवार्चन आयुक्त ओ.पी. रावत के बयान को अखबार ने तरजीह दी है। पांच राज्यों में चुनाव के दौरान अब तक 200 करोड़ रुपए हुए जब्त।

अमर उजाला ने केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के हवाले से लिखा है - पाकिस्तान आतंकवाद से नहीं निपट पा रहा तो भारत मदद को तैयार। कहा - कश्मीर पर बात नहीं, आतंकवाद पर हो सकती चर्चा। उधर, आतंकी संगठन में शामिल हुए एक युवक के माता-पिता की भावुक अपील पर उसके आतंकवाद की राह छोड़ने की खबर दैनिक भास्कर के मुख पृष्ठ पर है।

हिन्दुस्तान की विशेष खबर है - देश की 62 प्रतिशत नदियों का दम फूला, प्रदूषण के कारण ऑक्सीजन कम हुई। गंगा और यमुना का पानी नहाने लायक भी नहीं।

दैनिक जागरण नई सोच शीर्षक से लिखता है - पराली से बनाया बायोकोल, ईंधन और पशुओं का चारा। बर्मिंघम के एस्टन यूनिवर्सिटी के मदद से सुखमीत सिंह ने अत्याधुनिक संयंत्र लगाया, 15 सौ एकड़ की पराली जलने से बचाई।

दैनिक भास्कर की खास खबर है - राग दरबारी और भीमपलासी सुनिए, गुस्सा और तनाव कम होगा। कोई भी राग सुनने के 100 सेकेंड में ही दिमाग के तंत्रिका की सक्रियता बढ़ जाती है।

 

04/12/2018
 

 प्रधानमंत्री ने की घोषणा, भारत 2022 में जी-20 की करेगा मेजबानी

भारत 2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना में यह घोषणा की। उस साल देश की आजादी के 75 साल भी पूरे हो रहे हैं। इसके अलावा जी 20 शिखर सम्मेलन में भारत ने बड़ी ही मज़बूती के साथ बहुराष्ट्रीय संगठनों में सुधार की बात कही। अर्जेंटीना की अध्यक्षता में ब्यूनस आयर्स जी-20 शिखर सम्मेलन के मुख्य मुद्दे खाद्य सुरक्षा,विकास के लिए आधारभूत संरचना रहे।भारतीय इतिहास में यह पहली बार होगा जब जी-20 शिखर सम्मेलन भारत में आयोजित होगा। मौक़ा भी ख़ास है साल 2022 में भारतीय आज़ादी के 75 साल पूरे होंगे। ऐसे में विश्व की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के सम्मेलन का आयोजन का काफी अहम होगा। प्रधानमंत्री ने इटली के सहयोग के लिए भी धन्यवाद दिया। दरअसल 2022 का आयोजन इटली में होना था लेकिन भारत के प्रस्ताव को सभी सदस्य देशों ने मान लिया। Reforms , Perform, और Transform यही मंत्र रहा भारत का जी-20 के शिखर सम्मेलन में। विश्व में बढ़ती व्यापारिक आक्रमकता के बीच विश्व व्यापार संगठन और दूसरे बहुराष्ट्रीय में सुधार के लिए प्रधानमंत्री ने ज़ोर देकर सदस्य देशों के बीच बात रखी। सदस्य देशों ने इस मुद्दे पर अपनी राय रखी और ब्यूनस आयर्स के जी-20 शिखर सम्मेलन के घोषणा पत्र में भी इसकी झलक दिखी।

 

राजनाथ सिंह ने नागालैंड में किया ‘112 इंडिया' मोबाइल ऐप का शुभारंभ

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नागालैंड में पुलिस और दमकल जैसी विभिन्न आपात सेवाओं के लिए एक '112 इंडिया' मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया.
इस मौके पर उन्होंने कहा कि इसमें महिलाओं की सुरक्षा के लिए खास फीचर होगा, जो उन्हें पुलिस और स्वयंसेवकों से तुरंत सहायता मुहैया कराएगा. राजनाथ सिंह ने कहा कि '112 इंडिया' मोबाइल ऐप पर 'शाउट' (SHOUT) फीचर को खासतौर पर महिलाओं के लिए उपलब्ध कराया गया है. यह इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम (ERSS) से जुड़ा है. उन्होंने कहा कि यह ऐप किसी परेशान महिला की जगह का पता लगाने के लिए जीपीएस का इस्तेमाल करेगा.

 

सुनील अरोड़ा ने मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाला

सुनील अरोड़ा ने देश के 23वें मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाल लिया। उन्होंने ओपी रावत की ली जगह, पदभार संभालने के बाद सुनील अरोड़ा ने कहा- आयोग देश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी और विश्वसनीय चुनाव आयोजित कराने के लिए प्रतिबद्ध है।सुनील अरोड़ा ने निर्वाचन आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाला लिया है। उन्होंने मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत की जगह ली है। मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल ढाई साल का होगा। ओम प्रकाश रावत शनिवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हो गए थे। सुनील अरोड़ा राजस्थान कैडर के आइएएस अधिकारी रहे हैं, जिनके कंधों पर 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की जिम्‍मेदारी होगी। इसके अलावा सात राज्यों के विधानसभा चुनावों की भी देख-रेख अरोड़ा करेंगे। ओडिशा, महाराष्ट्र, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव भी अगले साल होने हैं।मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभालने के बाद सुनील अरोड़ा ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना उनकी प्राथमिकता होगी।

 

राजस्थान और तेलंगाना में चरम पर चुनाव प्रचार

राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव में मतदान में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है. सभी पार्टियों के वरिष्ठ नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए जी-जान से जुटे हैं. दोनों प्रदेश इन दिनों चुनावी रंग में रंगे हैं.भाजपा नेता और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को अलवर के बानसूर में जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा मिजोरम में भी भाजपा की सरकार बनने जा रही है.भाजपा नेता और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राजस्थान के बीकानेर में प्रेस को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भाजपा विकास के मुद्दे से नहीं हटेगी.राजस्थान विधानसभा के लिए कांग्रेस भी एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है. पार्टी के वरिष्ठ नेता राज्य के हर हिस्से में प्रचार के लिए जोर आजमाइश करते नज़र आ रहे हैं. पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने वसुंधरा सरकार पर शासन के दौरान लोगों से कटे रहने का आरोप लगाया. हनुमानगढ़ जिले के नोहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्‍ता में आती है तो किसान, युवा और समाज के अन्‍य वर्गों की सभी समस्‍याओं के समाधान को प्राथमिकता दी जाएगी.

 

 अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश का निधन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश का निधन हो गया है. वे 94 वर्ष के थे.जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे, जिन्होंने शीत युद्ध को खत्म करने में सफलता हासिल की और कुवैत से इराकी सेनाओं को हटाने के लिए एक वैश्विक गठबंधन बनाया. उनका राजनीतिक करियर तीन दशक लंबा चला. राष्ट्रपति पद ग्रहण करने से पहले बुश ने 1981 से 1989 तक अमेरिका के 43वें उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य किया.उनके बेटे जॉर्ज डब्ल्यू बुश भी अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभाल चुके हैं. उनके बेटे पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने ट्विटर पर परिवार के प्रवक्ता द्वारा जारी एक बयान में कहा, 'जेब, नील, मार्विन, डोरो और मैं यह घोषणा करने के लिए दुखी हैं कि 94 अद्भुत वर्षों के बाद हमारे प्रिय पिताजी की मृत्यु हो गई है. सीनियर बुश साल 1989 से 1993 तक अमेरिका के राष्ट्रपति थे.


जी-20 देशों से हैम्‍बर्ग घोषणा लागू करने की अपील की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हैम्बर्ग घोषणा के 11 सूत्री एजेंडे को लागू किया जाना चाहिए, जिसमें आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है। इसकी जानकारी जी-20 समूह में भारत के वरिष्‍ठ अधिकारी शक्तिकांत दास ने कल रात ब्यूनस आयर्स में दी। श्री मोदी ने जोर देकर कहा है कि जी-20 देशों को विश्व व्यापार संगठन में सुधारों के लिए काम करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने भगौड़े आर्थिक अपराधियों को वापस लाकर कानूनी कार्रवाई करने और उनकी अवैध संपत्तियां जब्त करने के लिए नौ सूत्री कार्ययोजना भी प्रस्तुत की।प्रधानमंत्री ने जी-20 समिट के दौरान फीफा अध्‍यक्ष गियानी इनफेंटिनो से मुलाकात की। श्री इनफेंटिनो ने प्रधानमंत्री को एक जर्सी भी भेंट की, जिस पर उनका नाम लिखा हुआ है। श्री मोदी ने टवीटर पर नीली जर्सी की तस्‍वीर जारी करते हुए कहा कि यह असंभव है कि अर्जेन्टिना आओ और फुटबाल के बारे में कुछ ना बोलो।उन्‍होंने बृहस्‍पतिवार को ब्‍यूनस आयर्स में योगा फॉर पीस कार्यक्रम में बताया था कि फुटबाल किस प्रकार दोनों देशों को जोड़ता है।

 

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र कन्‍वेशन के भागीदार देशों की 24वीं बैठक
जलवायु परिवर्तन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र कन्‍वेशन के भागीदार देशों की 24वीं बैठक आज पोलैंड के कोतोवित्‍स में शुरू हो गयी। यह सम्‍मेलन 14 दिसम्‍बर तक चलेगा। इसका वि‍शेष महत्‍व इसलिए है क्‍योंकि इस बार के सम्‍मेलन में 2016 में हुए पेरिस समझौते की व्‍यवस्‍थाओं को लागू करने के लिए दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप दिया जाएगा।केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सम्‍मेलन में भारत का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि वे उम्‍मीद करते हैं कि सम्‍मेलन में पेरिस जलवायु समझौते को लागू करने के बारे में आवश्‍यक दिशा-निर्देंशों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह देखना जरूरी है कि सम्‍मेलन में लिए गये फैसले पेरिस समझौते की व्‍यवस्‍थाओं और सिद्धांतों के अनुरूप हों।
 

देश में लोकतंत्र बहाली के लिए आम चुनाव ही एकमात्र रास्ता :श्रीलंका
श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्‍से ने कहा है कि देश में लोकतंत्र बहाली के लिए आम चुनाव ही एकमात्र रास्‍ता है। इस बीच, पद से हटाये गये पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की पार्टी का कहना है कि वह चुनाव के लिए तैयार है, लेकिन इससे पहले देश में संवैधानिक तरीके से सरकार बनायी जानी चाहिए।हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रीलंका के उच्‍चतम न्‍यायालय ने संसद भंग करने की अधिसूचना पर रोक लगा दी है।श्री राजपक्‍सा प्रधानमंत्री बनने के बाद ही आम चुनाव की वकालत कर रहे हैं और जब उनके पास बहुमत नहीं है। इस राजनीतिक संकट से निकलने का कई विकल्‍प बचा है। विक्रम सिंघे के दल ने आम चुनाव का विरोध नहीं किया है लेकिन उनका मानना है। उसके पहले उनकी बहुमत की सरकार स्‍थापित होनी चाहिए और चुनावी प्रक्रिया का पालन होना चाहिए। अगले सप्‍ताह उच्‍चतम न्‍यायालय का नि‍र्णय अगर संसद भंग करने के खिलाफ आता है। तो देखना होगा कि क्‍या राजपक्‍से की सरकार बहुमत सिद्ध करती है। या अल्‍पमत सरकार चलाने की कवायत करती है। सूत्रों की माने तो राष्‍ट्रपति श्री सेना ने राजपक्‍से को इस्‍तीफा देने की सलाह दी है। लेकिन यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि क्‍या वे विक्रम सिंघे को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने के लिए तैयार है। कुल मिलाकर श्रीलंका में चल रहा राजनीतिक उथल-पुथल का जल्‍द समाधान होगा। ऐसी संभावना कम है।

 

समाचार संक्षेप में


* श्री मोदी दो दिन की अर्जेन्टिना यात्रा पूरी कर नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए हैं। ब्‍यूनस आयर्स में प्रधानमंत्री ने कई बैठकों में भाग लिया।

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप और चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग, अगले साल पहली जनवरी से एक दूसरे के खिलाफ प्रस्‍तावित नये शुल्‍क फिलहाल न लगाने के बारे में सहमत हो गये हैं। ब्‍यूनस आयर्स में जी-20 शिखिर सम्‍मेलन से अलग बैठक में दोनों नेताओं के बीच यह सहमति बनी। उन्‍होंने अमरीका और चीन के बीच चल रहे व्‍यापार युद्ध की समाप्ति के लिए बातचीत जारी रखने का भी संकल्‍प व्‍यक्‍त किया।

* भुवनेश्‍वर में पुरुष हॉकी विश्‍व कप के पूल-सी में भारत और बेल्जियम का मैच दो - दो से बराबर रहा। भारत के लिए हरमनप्रीत और सिमरनजीत ने एक-एक गोल किया, जबकि बेल्जियम के लिए एलेक्‍जेंडर हैंड्रिक्‍स और सिमोन गोल स्‍कोरर रहे। इस ड्रॉ के बाद भी भारत अंक तालिका में बेहतर गोल अंतर के आधार पर शीर्ष पर है।

* केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि दुनियाभर से चिकित्‍सा पर्यटकों को भारत की ओर आकर्षित करने के लिए केन्‍द्र सरकार एक व्‍यापक रणनीति बना रही है। मुंबई में आज एक समारोह में उन्‍होंने कहा कि सरकार इलाज कराने के लिए भारत आने वाले सभी रोगियों को हर संभव मदद उपलब्‍ध कराने को प्रतिबद्ध है। श्री प्रभु ने कहा कि यह इलाज किफायती और गुणवत्‍तापूर्ण होगा।

* उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने कहा है कि भारत में शिशु और नवजात देखभाल की स्थिति में सुधार हुआ है। उन्‍होंने कहा कि नवजात मृत्‍यु दर घटाने के और प्रयास किए जाने चाहिए। श्री नायडु ने आज चेन्‍नई में एक अस्‍पताल का उद्घाटन करते हुए कहा कि केन्‍द्र सरकार ने आयुष्‍मान भारत योजना के तहत दस करोड़ परिवारों को चिकित्‍सा बीमा उपलब्‍ध कराने की शुरूआत की है, इससे मातृत्‍व और शिशु स्‍वास्‍थ्‍य मानकों में सुधार आएगा।

* जम्‍मू-कश्‍मीर में तीन सौ किलोमीटर लम्‍बा श्रीनगर-जम्‍मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग एक तरफ से यात्री और भारवाहक वाहनों के लिए खुला है। आज श्रीनगर से जम्‍मू की ओर यातायात चल रहा है। राजमार्ग पर हल्‍के और भारी दोनों तरह के वाहनों को चलने की अनुमति है।
इस बीच, श्रीनगर में कल सबसे ठंडी रात रही। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से दो दशमलव चार डिग्री नीचे रिकार्ड किया गया।

* भारत और अमरीका की वायु सेना का संयुक्‍त अभ्‍यास कल से शुरू होगा। बारह दिनों तक चलने वाला यह अभ्‍यास- एक्‍स कोप इंडिया-2018 कलईकुंडा और पानागढ़ वायुसैनिक अड्डे पर होगा।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


आर्थिक अपराधियों पर शिकंजा कसने और प्रभावी तरीके से निपटने के जी-20 देशों के समक्ष भारत के नौ सूत्री एजेंडा को आज के अख़बारों ने सुर्खियों में दिया है। प्रधानमंत्री की यह अपील राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी बनी है कि जी-20 देश भगोड़े आर्थिक अपराधियों को प्रवेश और सुरक्षित आश्रय न दें।

 

हरिभूमि का मानना है--माल्या, नीरव और चोकसी जैसे भगोड़ों पर अब नकेल कसेगी। दैनिक जागरण लिखता है--भारत ने ऐसे लोगों को पकड़ने के लिये जी-20 देशों से आपसी सहयोग बढ़ाने की ज़रूरत बताई।

राष्ट्रीय सहारा ने ब्यूनस आयरस में भारत, रूस और चीन के बीच हुई वार्ता की कामयाबी की ख़बर पर लिखा है--भारत ने अपनी अलग अहमियत साबित की। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है--बारह साल बाद एक साथ मिले भारत, रूस और चीन।

अख़बारों ने अमरीका के एच1बी वीज़ा के प्रावधानों में बदलाव की तैयारी और रास्ता आसान करने के राष्ट्रपति ट्रम्प के प्रस्ताव को भी अहमियत दी है।


जनसत्ता ने तीन हज़ार करोड़ रूपये की सैन्य ख़रीद को रक्षा मंत्रालय की मंज़ूरी की ख़बर विस्तार से दी है।
विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में प्रमुख दलों के बढ़-चढ़कर प्रचार करने और राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप भी विस्तार से लगभग सभी अख़बारों में हैं।


वीर अर्जुन ने लिखा है--विमान ईंधन ग्यारह प्रतिशत सस्ता।
लम्बे इंतज़ार के बाद चांदनी चौक को संवारने का काम शुरू होने की ख़बर भी पहले पन्ने पर है।
हरिभूमि ने पर्यटकों के लिये विशेष ख़बर दी है कि कालका-शिमला छोटी लाइन की रेलगाड़ी में अब शीशे की छत वाले कोच होंगे, जिससे प्राकृतिक सौंदर्य निहार सकेंगे यात्री।

 

03/12/2018

 

 ब्रिक्स देशों के शीर्ष नेताओं की अनौपचारिक बैठक में शामिल हुए पीएम मोदी

अर्जेंटीना दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले ब्रिक्स देशों के शीर्ष नेताओं की अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लिया, जहां आतंकवाद और आर्थिक अपराध के अलावा नियम आधारित वैश्विक व्यवस्था पर ज़ोर दिया.पीएम के अर्जेंटीना दौरे के दूसरे दिन की शुरुआत ब्रिक्स देशों के शीर्ष नेताओं की अनौपचारिक बैठक से हुई. जी-20 से अलग ब्यूनस आयर्स में हुई इस बैठक में तमाम राष्ट्रप्रमुखों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमाम मुद्दों पर अपना का पक्ष रखा. प्रधानमंत्री ने आतंकवाद और कट्टरपंथ को दुनिया के लिए बड़ी चुनौती बताते हुए कहा कि आर्थिक अपराध भी बडी चिंता बन गया है.ब्रिक्स देशों की इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिन पिंग, रूस के राष्टपति ब्लादिमीर पुतिन, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर भी मौजूद रहे. पीएम ने वैश्वीकरण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता जताई और बहुपक्षीय संस्थाओं में सुधार और उसमें विकासशील देशों की भूमिका और ज्यादा बढ़ाने पर जोर दिया.

 

केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथसिंह आज नगालैंड में 19वें हार्नबिल महोत्‍सव का उद्घाटन करेंगे।

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज नगालैंड की राजधानी कोहिमा के पास किसामागांव में 19वें हॉर्नबिल महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। राज्य पर्यटनविभाग के अपर निदेशक अखाले विज़ोल ने बताया कि नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्यसमारोह के मुख्य अतिथि होंगे, जबकिभारत में अमरीका के राजदूत केनथ आई जस्टर सम्मानित अतिथि होंगे। राष्‍ट्रपतिरामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदीऔर सूचना तथा प्रसारण मंत्री ने इस अवसर पर राज्‍य की जनता को बधाई दी है। एकट्वीट में श्री कोविंद ने राज्‍य के उज्‍जवल, समृद्ध और शांतिपूर्ण भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा कि 2017में आज ही के दिन उन्‍होंने नगालैण्‍ड में हॉर्नबिल उत्‍सव का उद्घाटन किया था। एकट्वीट में श्री मोदी ने कामना की कि नगालैण्‍ड विकास की नई ऊंचाइयों को छुए औरराज्‍य की जनता की मनोकामनाएं पूरी हों। कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने आशा व्‍यक्‍तकी कि यह सुन्‍दर राज्‍य आने वाले समय में विकास और समृद्धि के पथ पर चलता रहेगा।

 

बीकानेर भूमि घोटाले में ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा को किया तलब

प्रवर्तन निदेशालय ने राजस्थान के सीमावर्ती शहर बीकानेर में भूमि घोटाले के सिलसिले में धनशोधन की जांच को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा को तलब किया है. वाड्रा को अगले सप्ताह मामले के जांच अधिकारी के सामने पेश होने को कहा गया है.पीएमएलए के तहत बयान दर्ज कराने के लिए दूसरी बार उनको समन जारी हुआ है. नवंबर में पूर्व में पहला समन जारी होने पर जांच अधिकारी के सामने वड्रा पेश नहीं हुए थे, जिसके बाद उन्हें दूसरा समन जारी हुआ है.इस बीच बीजेपी ने इस मामले में कांग्रेस और राहुल गांधी पर हमला बोला है. बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस और भ्रष्टाचार एक दूसरे के पर्यायवाची हैं. बीजेपी ने कहा कि वाड्रा ने किसानों के हित के नाम पर ज़मीन हड़पी है.

 

राजस्थान और तेलंगाना में चरम पर सियासी घमासान

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और मिज़ोरम में मतदान ख़त्म होने के बाद अब सबकी निगाहें राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को होने वाले मतदान पर हैं, सभी दल चुनाव प्रचार में जुट गए हैं और दिन पर दिन चुनावी माहौल गरमा रहा है. आरोप-प्रत्यारोप तेज़ हो रहे हैं. दावों, प्रतिदावों की फेहरिस्त भी लंबी होती जा रही है, लेकिन जनता चुपचाप सब देख रही है.बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह लगातार राजस्थान में रैलियां कर रहे हैं. शुक्रवार को उन्होंने नागौर में जनसभा की और दावा कि राजस्थान में भाजपा प्रचंड बहुमत से आएगी. उन्होंने वाड्रा को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा. तो वहीं भाजपा के युवा नेता और केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने भी श्रीगंगानगर में जनसभा कर चुनाव प्रचार किया.उधर कांग्रेस ने राज्य में मतदाताओं को लुभाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भरतपुर में विशाल जनसभा को संबोधित किया, तो वहीं सचिन पायलट ने नसीराबाद में चुनाव प्रचार किया. पार्टी का दावा है कि वो इस बार राज्य में सरकार बनाएगी.

 

अर्जेंटीना दौरे पर पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय मुलाक़ातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना की राजधानी ब्‍यूनस ऑयर्स में अपनी यात्रा के पहले दिन कुछ द्विपक्षीय मुलाकातें की. वे यात्रा के दूसरे दिन भी कई द्विपक्षीय मुलाकातें करेंगे, साथ ही ब्यूनस ऑयर्स जी-20 शिखर सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे.प्रधानमंत्री मोदी अपने अलग अंदाज के साथ दिन-रात काम करते हैं. ब्यूनस ऑयर्स के 48 घंटे भी प्रधानमंत्री मोदी के लगातार काम करने के अंदाज का गवाह बनेगा. अगले दो दिनों में 25 से ज़्यादा कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री ने भारत से 22 घंटे की एक लंबी उड़ान से सफ़र तय किया.यहां पहुंचते ही उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों के प्यार, सम्मान और अभिवादन को बड़ी ही सहजता से स्वीकार किया. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘हजारों किलोमीटर का फासला, फिर भी एकता की भावना से बंधे हैं ! अर्जेंटीना में यादगार स्वागत के लिए भारतीय सुमदाय का बहुत आभारी हूं.’इसके बाद औपचारिक मुलाक़ातों की शुरुआत उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ द्विपक्षीय वार्ता से की. सऊदी अरब भारत का बहुमूल्य साझेदार रहा है और अब ये संबंध बढ़कर अर्थव्यवस्था, ऊर्जा और सुरक्षा तक पहुंच चुका है. क्राउन प्रिंस से प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय मुलाक़ात में क्षेत्रीय हितों के सभी मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

 

दुनिया की समृद्धि,स्वास्थ्य और शांति के लिए भारत का तोहफा है योग: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्यूनस आयर्स में संयुक्त राष्ट्र महासचिव और सउदी अरब के क्राउन प्रिंस के साथ की मुलाकात। शान्ति के लिए योग कार्यक्रम को किया संबोधित, प्रधानमंत्री ने योग को बताया दुनिया की समृद्धि,स्वास्थ्य और शांति के लिए भारत का तोहफा।जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्यूनस आयर्स में हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अर्जेटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में एक योग कार्यक्रम में शिरकत की। योग कार्यक्रम का आयोजन एक बड़े सभागार में किया गया था। यहां बड़ी संख्या में लोग पीएम मोदी को सुनने के लिए मौजूद थे। समारोह में लोगों ने प्रधानमंत्री को गर्मजोशी के साथ स्वागत किया । सभी का अभिनंदन स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री ने भी सबका अभिवादन किया। अर्जेटीना में योग को लेकर लोगों में काफी दीवानगी है। काफी बड़ी तादाद में लोग योग भी करते हैं और शहर में तकरीबन छोटे-बड़े कई योग केंद्र सफलतापूर्वक संचालित किए जाते हैं। कार्यक्रम की शुरूआत में कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। ओम नमः शिवाय के मनमोहक अंदाज ने सभी को आकर्षित किया। बाद में कई अन्य कार्यक्रम भी हुए। ख़ास रहा उपस्थित लोगों के द्वारा सूर्य नमस्कार के सभी आसनों की प्रस्तुति।

 

‘डिजिटल इंडिया’ पर योजना मैगजीन के विशेष संस्करण का विमोचन

डिजिटल इंडिया पर आधारित योजना पत्रिका के विशेष अंक का विमोचन शुक्रवार को नई दिल्ली में किया गया. इस मौके पर दूरसंचार और केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत, सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री एसएस अहलूवालिया समेत मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.योजना पत्रिका एक मासिक पत्रिका है जो सामाजिक, आर्थिक समस्याओं के लिए समर्पित है और इन मुद्दों पर गंभीर चर्चा कर इन समस्याओं का समाधान निकालने के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आज आधार आईडेंटिटी नहीं बल्कि डिजिटल आईडेंटिटी है.रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आधार कार्ड ने अन्य पहचान पत्रों को पीछे छोड़ दिया है. आधार के फायदे को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि इसकी वजह से करीब 90 हजार करोड़ की बचत हुई है, जिससे कई सामाजिक योजनाओं को चलाया जा रहा है.सूचना प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा कि इस पत्रिका में सरकार की बहुत सारी योजनाओं को प्रमुखता से छापा गया है.

 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का यूक्रेन के राष्ट्रपति पर पलटवार

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का यूक्रेन के राष्ट्रपति पर पलटवार, गिरती लोकप्रियता और आने वाले चुनाव के मद्देनज़र जानबूझ कर की उकसावे की कार्रवाई.रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरो-शेंको पर पलटवार करते हुए कहा है कि उन्होंने निजी लोकप्रियता में आ रही गिरावट के चलते उकसावे वाली कार्रवाई की है ताकि अगले साल होने वाले चुनाव में उनकी स्थिति सुधर सके।पुतिन ने कहा कि यूक्रेन ने ग़ैर क़ानूनी तरीके से रूसी जल सीमा में प्रवेश किया जिसके बाद रूस ने जवाबी कार्रवाई की। मॉस्को में एक वित्तीय सम्मेलन में पुतिन के पश्चिमी नेता यूक्रेन की कमियों को नज़रअंदाज़ करने को तैयार हैं क्योंकि कीव ने रूस विरोधी माहौल तैयार कर दिया है। ग़ौरतलब है कि रूस ने अपने जलक्षेत्र के उल्लंघन के आरोप में यूक्रेन के तीन जहाज़ों और कुछ नाविकों को अपने क़ब्ज़े में लिया है..

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने हिप प्रत्यारोपण रोगियों के लिए मुआवजे को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने जॉनसन और जॉनसन के दोषपूर्ण हिप प्रत्यारोपण रोगियों के लिए मुआवजा फॉर्मूला तैयार किया है।स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि डीप्यू जॉनसन और जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित दोषपूर्ण आर्टिकुलर भूतल प्रतिस्थापन यानि एएसआर हिप प्रत्यारोपण करवाने वालों के लिए मुआवजे का निर्धारण करने के लिए एक फॉर्मूला को मंजूरी दे दी है।स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अगस्त, 2010 से पहले दोषपूर्ण हिप प्रत्यारोपण प्राप्त करवाने वाले मरीज मुआवजे का पात्र होगा। दोषपूर्ण एएसआर हिप इम्प्लांट्स से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए डॉ अरुण कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में मंत्रालय द्वारा एक विशेषज्ञ समिति गठित की गई थी जिसकी रिपोर्ट के बाद मंत्रालय ने ये निर्णय लिया।

 

जीडीपी: विवाद खड़ा करने के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कांग्रेस की आलोचना की

केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीडीपी के मुद्दे पर विवाद खड़ा करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की है। जेटली ने कहा कि कांग्रेस पार्टी विरोधाभासी बातें कर रही है।उन्होंने कहा कि जब सीएसओ ने 2012-13 और 2013-14 के लिये जीडीपी के आंकडो को संशोधित किया था तो वह बढ़ा हुआ आया था तब कॉंग्रेस ने इस फैसले का स्वागत किया था, लेकिन अब जब इसी पैमाने पर कांग्रेस के पूरे कार्यकाल का आकलन किया जा रहा है तो कांग्रेस नेता बेचैन हो गए हैं। जेटली ने कहा कि जीडीपी आंकलन के नए मानदंडों में तमाम विश्वस्तरीय कारकों को शामिल किया गया है.वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नई सीरीज के जीडीपी डेटा जारी होने पर कांग्रेस की तरफ से हो रहे हमलों का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी विरोधाभासी बातें कर रही है। वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि जब सीएसओ ने 2012-13 और 2013-14 के लिये जीडीपी के आंकडो को संशोधित किया था तो वह बढ़ा हुआ आया था तब कॉंग्रेस ने इस फैसले का स्वागत किया था। और अब जब इसी पैमाने पर कोंग्रेस के पूरे कार्यकाल का आकलन किया जा रहा है तो कांग्रेस के नेता उसी पर सवाल उठा रहे हैं, जिसकी कभी उन्होंने तारीफ की थी।

 

पाकिस्तान की कथनी और करनी में फर्क: जनरल बिपिन रावत

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा भारत के लिए आप एक कदम बढ़ाइए, हम दो कदम बढ़ाएंगे वाले बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान की कथनी और करनी में बड़ा अंतर है.सेना प्रमुख ने कहा कि इमरान खान जो कह रहे हैं और जो करते हैं, उसमें विरोधाभास है. उन्होंने ज़ोर देते हुए कहा कि भारत के साथ बातचीत से पहले पाकिस्तान को अपनी धरती से पनप रहे आतंकवादियों का सफाया करना पड़ेगा.

 

देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल व्‍यवस्‍था में महत्‍वपूर्ण प्रगति : नीति आयोग

नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वी के पॉल ने कहा है कि देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल व्‍यवस्‍था में महत्‍वपूर्ण प्रगति हुई है और इस दिशा में बहुत काम हुआ है। स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली में हुई प्रगति पर नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. पॉल ने कहा कि देश में एक व्‍यापक स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना इस दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। इस अवसर पर नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था की बहुत संभावनाएं हैं।
 

दो दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय कृषि और खाद्य सम्‍मेलन आज शाम सम्‍पन्‍न
झारखण्‍ड में रांची के खेलगांव में आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय कृषि और खाद्य सम्‍मेलन आज शाम सम्‍पन्‍न हो जायेगा। केन्‍द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह और मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने कल सम्‍मेलन का उद्घाटन किया था। खेलगांव रांची में आयोजित ग्‍लोबल एग्रीकल्‍चर एंड फूड समिट 2018 से कृषि के क्षेत्र के लीडर्स कृषक समूह, शैक्षणिक विशेषज्ञ, किसान सभी को एक मंच मिला, जिसमें वे कृषि में उत्‍पादकता बढ़ाने का प्रयास कर सके। यह 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्‍य से किया जा रहा है। झारखंड ने पिछले चार वर्षों में कृषि में अच्‍छा प्रदर्शन किया है। मत्‍स्‍य उत्‍पादन भी इसी दौरान 83 प्रतिशत बढ़ा जो देश में सर्वाधिक था। चीन, इजरायल समेत कुछ देश और कई कंपनियों ने झारखंड के कृषि क्षेत्र में निवेश की घोषणा भी की है।
 

समाचार संक्षेप में

* भारतीय तटरक्षक बल के दो समुद्री जहाज-समर और आर्यमान श्रीलंका की एक सप्‍ताह की यात्रा पर आज कोलंबो पहुंचे। इस यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के तटरक्षकों के बीच परस्‍पर सहयोग बढ़ाना और श्रीलंका तटरक्षक गार्ड की क्षमता निर्माण में मदद करना है।

* पाकिस्‍तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी ने 22 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया है। उनकी तीन नौकाओं को भी अपने कब्‍जे में ले लिया है। सूत्रों के अनुसार ये मछुआरे अरब सागर में जखाऊ तट के पास अंतर्राष्‍ट्रीय समुद्री सीमा के पास मछलियां पकड़ रहे थे। राष्‍ट्रीय मछुआरा कामगार मंच के महासचिव मनीष लोधारी ने बताया कि गुजरात के सोमनाथ जिले में वेरावल बंदरगाह से तीन नौकाएं मछली पकड़ने के लिए गई थी।

* नगालैंड में कल होने वाले 19वें हार्नबिल महोत्‍सव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह उद्घाटन समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे। भारत में अमरीका के राजदूत श्री कैनथ आई जुस्‍टर को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है।

* ब्रिटेन सरकार ने नए शस्‍त्र विधेयक में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक के पारित होने से ब्रिटेन में रह रहे सिखों के कृपाण या धार्मिक तलवार रखने तथा उसकी आपूर्ति का अधिकार प्रभावित नहीं होगा। संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में विधेयक पर इस हफ्ते चर्चा पूरी हो चुकी है। विधेयक को अब संसद की मंजूरी का इंतजार है।

* रूस ने जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता रद्द करने के अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के फैसले को बहुत ही खेदजनक बताया है। क्रेमलिन में रूस के राष्ट्रपति के प्रवक्‍ता दैमैत्री पेसकॉफ ने कहा कि ट्रंप के इस फैसले से अंतर्राष्‍ट्रीय और आपसी हित के मुद्दों पर बातचीत नहीं हो पायेगी।

* श्रीलंका की संसद ने महिन्‍दा राजपक्‍से के नेतृत्‍व वाली नई सरकार के मंत्रियों के लिए खर्च की राशि रोकने संबंधी प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है। प्रस्‍ताव के पक्ष में यूनाइटेड नेशनल फ्रंट, तमिलनाडु नेशनल अलायंस और अन्‍य दलों के 122 सांसदों ने मत दिया।

* कौशल विकास और उद्यमिता तथा पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा है कि सरकार ने राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रणाली में बड़ा बदलाव किया है। नई दिल्‍ली में सीआईआई द्वारा आयोजित 15वें स्‍वास्‍थ्‍य शिखर सम्‍मेलन में श्री प्रधान ने कहा कि चिकित्‍सकों और चिकित्‍सा से जुड़े कर्मचारियों को अनुकूल माहौल उपलब्‍ध कराया जा रहा है

 

समाचार पत्रों से


आज अखबारों ने अलग-अलग खबरों को प्रमुखता दी है। दैनिक जागरण की पहली खबर है-सीबीआई प्रमुख मामले में केंद्र सरकार के अधिकार की जांच करेगा सुप्रीम कोर्ट। पत्र ने लिखा है कि-परीक्षण करेगी कि सरकार सीबीआई प्रमुख को हटा सकती है या नहीं। उधर,

 

 अमर उजाला ने केंद्र के इस वक्तव्य को दिया है कि-समिति को सिर्फ निदेशक के नाम की सिफारिश का अधिकार, हमें नियुक्ति का।
कर्जमाफी सहित विभिन्न मांगों को लेकर दिल्ली के रामलीला मैदान में किसानों के प्रदर्शन की खबर राष्ट्रीय सहारा और नवभारत टाइम्स में सचित्र है।


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ये स्वीकारोक्ति कि टेरर फैक्ट्री बनने में फायदा नहीं- नवभारत टाइम्स सहित लगभग सभी अखबारों में है। उधर,

 

जनसत्ता ने लिखा है-आतंकवाद और कश्मीर पर उठाए भारत के सवालों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने चुप्पी साधी। साथ ही अखबार ने भारत के इस वक्तव्य को प्रमुखता से दिया है कि दोमुंहा रवैया छोड़े पाकिस्तान, तभी होगी बातचीत।


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप के बीच गृह मंत्रालय का उन पर मुकदमा चलाने की मंजूरी को अमर उजाला सहित कई अखबारों ने दिया है।


देशभर में बीएस-4 वाहनों के पंजीकरण पर पूर्ण प्रतिबंध लगेगा-हिन्दुस्तान में है। पत्र ने इसे शीर्षक दिया है-2020 से बीएस-6 वाहन ही बिकेंगे, जिनमें खास फिल्टर लगेंगे और उससे हवा में प्रदूषण का स्तर कम होगा।


दैनिक भास्कर ने साइबर ठगी को पहली खबर बनाते हुए लिखा है- देश में 40 से ज्यादा स्थानों पर है फर्जी कॉल सेंटर, प्रति महीने आठ करोड़ से ज्यादा की ठगी।


हिन्दुस्तान ने ग्लोबल न्यूट्रिशियन रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि दुनिया की एक तिहाई ठिगने बच्चे भारत में, जिसका कारण पर्याप्त मात्रा में पोषक आहार न ले पाना और संक्रमण है। राजस्थान पत्रिका ने चिंताजनक शीर्षक से लिखा है-फल नहीं मिलता पर रोज सॉफ्ट ड्रिंक पी जाते हैं 40 प्रतिशत बच्चे।

 

01/12/2018

 

  जी 20 में अहम मुद्दों पर होगा मंथन

अर्जेटीना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित हो रहे 10वें जी 20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य देशों के बडे नेता भी पहुचने लगे है। जी 20 समूह अपने एक दशक के सफर को इस साल पूरा कर रहा है। 10 साल पहले अस्तित्व में आए जी-20 के कार्य की समीक्षा और भविष्य की चुनौतियों से निपटने के तरीके और साधन ढूंढने का प्रयास करेंगे। मुख्यत: तीन भागों में विभाजित जी 20 के शिखर सम्मेलन में पुटिंग पीपल फस्ट सेक्शन में मुख्य वक्ता के तौर पर रहेंगें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। दुनिया का आठवां सबसे बड़ा देश , अर्जेंटीना, 10 वें जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी में लगा है और इसके लिए पीएम मोदी समेत दुनिया के तमाम बडे और ताकतवर नेताओं का ब्यूनस आयर्स पहुंचना शुरु हो गया है। इन ताकतवर नेताओं के बीच पीएम मोदी तमाम अंतराराष्ट्रीय मसलों पर भारत का रुख दुनिया के सामने रखेंगे । हाल के सालों में पीएम मोदी के विचारों का दुनिया में डंका बज रहा है और इसी के तहत जी 20 ने उन्हें पुटिंग पीपल फस्ट सेक्शन में मुख्य वक्ता के तौर पर रखा है । इसके अलावा आम सहमति बनाने और बुनियादी ढांचे तथा खाद्दय सुरक्षा में अवसर जैसे सत्रों में पीएम हस्तक्षेप करेंगे। इस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री डिजिटल क्रान्ति और इसमें पैदा होने वाले भविष्य के रोजगारों पर अपनी बात रखेंगे । साथ ही वो डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया पर दुनिया को भारत की तरक्की की जानकारी देंगे । पीएम मोदी भारत में लोगों के जीवन स्तर को सुधारने और वित्तीय समावेश के लिए महत्वकांक्षी जन-धन योजना, कर सुधारों के लिए जीएसटी उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा और स्टार्ट-अप योजनाओं का ज़िक्र करेंगे।

 

महाराष्ट्र विधानसभा ने मराठा आरक्षण को दी मंजूरी

लंबे समय से चली आ रही मराठा समुदाय के आरक्षण की माँग को महाराष्ट्र सरकार ने आख़िरकार पूरा कर दिया है। मराठाओं को आरक्षण देने वाला विधेयक गुरुवार को महाराष्ट्र विधानमंडल में पास हो गया।महाराष्ट्र सरकार ने मराठाओं को नौकरी और शिक्षा में 16 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रस्ताव विधानसभा में रखा था, जिसे दोनों सदनों ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया। सरकार अब जल्द ही कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर इसे अमल में लाने का प्रयास करेगी। राजनीतिक दलों ने राज्य सरकार के इस फ़ैसले का स्वागत किया है। यह विधेयक मराठा समुदाय को लोक सेवाओं के पदों और शैक्षिक संस्थाओं में प्रवेश में आरक्षण देता है, जिन्हें सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग घोषित किया गया है। इससे पहले फड़णवीस ने राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग यानि एसबीसीसी की सिफारिशों पर कार्रवाई रिपोर्ट सदन में रखी। इसमें कहा गया था कि मराठा समुदाय को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण दिया जाना चाहिये। मराठा समुदाय की राज्य में 30 प्रतिशत आबादी है। यह समुदाय लंबे समय से अपने लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग कर रहा था।

 

राष्ट्रपति ने 118 हेलीकॉप्टर इकाई, एयर डिफेंस कॉलेज को किया सम्मानित

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने आज प्रप्तिष्ठित स्टैंडर्ड और कलर्स पुरस्कार से 118 हेलीकॉप्टर इकाई और एयर डिफेंस कॉलेज को सम्मानित किया।देश के अति महत्वपूर्ण लोगों को लाने ले जाने के लिए सन 1971 में 118 हेलीकॉप्टर यूनिट इकाई का गठन किया गया था। इस अवसर पर वायुसेनाध्यक्ष चीफ एयर मार्शल बिरेंदर सिंह धनोआ भी मौजूद थे। अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय वायुसेना एक ताकतवर बल है जो अपनी शक्ति और व्यावसायिकता के लिए जाना जाता है।राष्ट्रपति ने सीमाओं की सुरक्षा में भारतीय वायुसेना की भूमिका की भी सराहना की।

 

करतारपुर साहिब गलियारे की पाकिस्तान में भी रखी गई आधारशिला

गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती को यादगार बनाने के लिए भारत सरकार ने जो पहल की थी, उसे पाकिस्तान सरकार का भी समर्थन मिला है, मोदी सरकार ने जिस करतारपुर साहिब गलियारे को बनाने की मंदूरी दी थी उसे पाकिस्तान की सीमा में आगे बढ़ाने का काम की शुरुआत बुधवार को पाक सरकार ने की है.पाकिस्तान में हुए इस कार्यक्रम में 2 भारतीय केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए लेकिन भारत ने स्पष्ट किया है कि इस पहल का मतलब ये नहीं है कि भारत और पाकिस्तान में बातचीत शुरू हो सकती है.पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को करतारपुर साहिब गुरुद्वारे को भारत के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ने वाले बहुप्रतीक्षित गलियारे की नींव रखी. समारोह में शामिल होने के लिए भारत सरकार की तरफ से दो केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप पुरी कार्यक्रम में शामिल हुए. पाकिस्तान पंहुचने पर केंद्रीय मंत्रियों हरदीप पुरी और हरसिमरत कौर ने कहा कि ये बड़े गर्व की बात है कि लंबे समय से चली आ रही एक मांग आखिरकार पूरी होने जा रही है.

 

अंतरिक्ष में एक और छलांग, इसरो ने लॉन्च किया पीएसएलवी-सी43

धरती का अध्ययन करने वाले उपग्रह हाइसिस का पीएसएलवी-सी43 से श्रीहरिकोटा से सफल प्रक्षेपण, आठ अन्य देशों के 30 उपग्रह भी किए गए प्रक्षेपित।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने अपने पोलर सैटेलाइट लॉन्च वीइकल यानी पीएसएलवी सी-43 की मदद से आज सुबह भारत के हाइपरस्‍पेक्‍ट्रल इमेजिंग सैटलाइट और 8 देशों के 30 अन्‍य सैटलाइट को प्रक्षेपित किया। इन विदेशी उपग्रहों में 23 अमेरिका से हैं।हाईसिस उपग्रह मि‍शन लाइफ के अंतर्गत अनेक फ्रीक्वेंसी के ज़रिए समूची पृथ्वी के चित्र लेगा। इस उपग्रह की अवधि पांच साल से अधिक होगी। यह उपग्रह पूरे विश्व को कवर करेगा और कृषि, वन, भूविज्ञान, पर्यावरण, तटीय क्षेत्र और अंतर्देशीय जल क्षेत्र के बारे में महत्वपूर्ण आंकड़े उपलब्ध कराएगा। हाईपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट भू अवलोकन उपग्रह है जिसका विकास इसरो ने किया। यह पीएसएलवी-सी43 अभियान का प्राथमिक उपग्रह है।

 

जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

जी-20 शिखर सम्मेलन अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित हो रहा है. 30 से 1 दिसंबर तक चलने वाले सम्मेलन में व्यापारिक संस्थानों जैसे की विश्व व्यापार संगठन में सुधारों को लेकर चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है. भारत और दुनिया के दूसरे विकासशील देश इन संगठनों में आमूल-चूल सुधार के पैरोकार रहे हैं. व्यापारिक हितों के मद्देनज़र आर्थिक विकास को बनाए रखने के लिए भारत कई दूसरे बहुराष्ट्रीय संगठनों में आज की ज़रूरत के मुताबिक़ बदलाव की मांग करता रहा है. जी-20 सम्मेलन में मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. पीएम मोदी इस सम्मेलन में शिरकत करने के लिये रवाना हो गए हैं.ब्यूनस आयर्स में होने वाली जी-20 की दसवीं बैठक में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी रवाना हो चुके हैं. अपने 48 घंटों के प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री दुनिया के कई शीर्ष नेताओं से मुलाक़ात करेंगे.प्रधानमंत्री ने अपनी यात्रा से पूर्व जारी किए गए वक्तव्य में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की समृद्धि के लिए भारत की प्रतिबद्धता दृढ़ है. समान और सतत विकास के लिए सामंजस्य स्थापित करने पर भारत का ज़ोर रहा है. वैश्विक अर्थव्यवस्था और व्यापार पर चर्चा होगी. वैश्विक वित्तीय और कर व्यवस्था के अलावा आधारभूत संरचना और महिला सशक्तिकरण के लिए भी मंथन होगा

 

मध्‍य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव में लगभग 75 प्रतिशत मतदान

मध्य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव की प्रारंभिक सूचना के अनुसार करीब 75 प्रतिशत वोट डाले गए।मध्य प्रदेश की 230 और मिजोरम की चालीस सीटों वाली विधानसभाओं के लिए आज मतदान हुआ। पिछले विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश में 72 दशमलव एक-तीन प्रतिशत वोट डाले गए थे जबकि मिजोरम में 83 दशमलव चार-एक प्रतिशत मतदान हुआ था। आज शाम नई दिल्ली में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए निर्वाचन उपायुक्त सुदीप जैन ने कहा कि मिजोरम में मतदान शांतिपूर्ण रहा।मिजोरम में कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है। महिला, युवा और वरिष्‍ठ नागरिकों ने मतदान में बड़ा उत्‍साह दिखाया। मैं मिजोरम में मतदान में व्‍यवस्‍था करने वाली पूरी टीम का शुक्रिया करता हूं।निर्वाचन उपायुक्त चन्द्रभूषण कुमार ने कहा कि मध्य प्रदेश में मतदान शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से सम्पन्न हुआ। उन्होंने कहा कि राज्य में वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित तीन निर्वाचन क्षेत्रों में भी मतदान उत्साहजनक रहा।
केन्‍द्रीय मंत्री पुरी और  कौर बादल करतारपुर साहिब गलियारे के शिलान्‍यास में शामिल हुए

केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और हरसिमरत कौर बादल ने आज पाकिस्‍तान में करतारपुर साहिब गलियारे के शिलान्‍यास समारोह में शामिल हुए। इस गलियारे के शुरू हो जाने के बाद भारत में डेरा बाबा नानक से सिख श्रद्धालु पाकिस्‍तान में बिना वीजा के करतारपुर में दर्शन कर सकेंगे। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज नरोवाल में करतारपुर गलियारे का शिलान्‍यास किया। इस अवसर पर श्रीमती बादल ने कहा कि सिख समुदाय के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है।एक नई हिस्‍ट्री लिखी जा रही है, आज दोनों देशां दी कड़वाहट मिटान वास्‍ते, जेडा एह पीस कॉरिडोर बन रेहा हेगा। मैं उम्‍मीद करदी हां कि एंहदे बाद मुबारक गलां होर आगे बधन गीयां। खुशी, अमन, शांति और भाईचारिक सांझ नू आगे बधा के, ये कॉरिडोर भी हरेक को जोड़ेगा।श्री पुरी ने एक बयान में कहा कि इस यात्रा पर आने को वे अपना सौभाग्‍य मानते हैं और सिख समुदाय की एक पुरानी मांग पूरी हुई हैं।इससे पहले सोमवार को उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पंजाब में गुरदासपुर जिले के मान गांव में डेरा बाबा नानक- करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखी थी।

 

मुजफ्फरपुर में बालिका आश्रय गृह मामले के अलावा 16 अन्‍य आश्रय गृहों में शोषण की जांच

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो से बिहार के 16 आश्रयगृहों में लड़के और लड़कियों के शारीरिक और यौन शोषण के आरोपों की जांच करने को कहा है। मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले की जांच पहले ही सीबीआई को सौंपी जा चुकी है।न्‍यायमूर्ति मदन बी लोकुर की पीठ ने बिहार सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें उसने बिहार पुलिस से जांच जारी करने की मांग की थी। इन मामलों की जांच अब सी बी आई करेगी। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि 17 आश्रय गृहों के बारे में टाटा सामाजिक विज्ञान संस्‍थान की रिपोर्ट चिन्‍ताजनक है। इन मामलों की जांच सी बी आई को करनी चाहिए।

.

रूस ने सीरियाई लड़ाकों पर किए हमले

रूस ने सीरिया के बाग़ी लड़ाकों पर अलप्पो में रासायनिक हमलों के आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ किए हमले। अलप्पो में हुए गैस हमले के चलते सैकड़ों लोग हुए अस्पताल में भर्ती।रूस ने कहा है कि उसने सीरियाई लड़ाकों समूहों के खिलाफ हवाई हमले किए हैं। रूस ने इन समूहों पर एक दिन पहले क्लोरीन हमला करने का आरोप लगाया था। हमलों के बाद बागी लड़ाकों के सभी ठिकानों को तबाह कर दिया गया है। इससे पहले की खबरों में कहा गया था कि सीरिया के बागी लड़ाकों ने अलेप्पो शहर पर हमला करने के लिए रसायन हथियार का इस्तेमाल किया था। हमले के बाद करीब 100 लोगों को सांस लेने में परेशानी की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

नासा का मार्स इनसाइट लाल ग्रह की सतह पर सफलतापूर्वक उतरा

इनसाइट पहली बार मंगल ग्रह के सुदूर इलाके में खुदाई कर ग्रह की भूमिगत संरचना का अध्ययन करेगा।सात महीने की लगातार यात्रा के बाद नासा का मार्स इनसाइट लाल ग्रह की सतह पर सफलतापूर्वक उतर गया। मध्य रात्रि के करीब मंगल पर उतरने के बाद इनसाइट ने नासा के कंट्रोल रूम को सिग्नल भेजकर सुरक्षित पहुंचने की जानकारी दी। इनसाइट पहली बार मंगल ग्रह के सुदूर इलाके में खुदाई कर ग्रह की भूमिगत संरचना का अध्ययन करेगा। साथ ही भूकंपीय गतिविधियों को भी इसके जरिए दर्ज किया जाएगा। इनसाइट को इसी साल 5 मई को प्रक्षेपित किया गया था।


हॉकी विश्‍व कप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पराजित किया

हॉकी विश्व कप 2018 के मुक़ाबलों की शुरूआत आज ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में होगी, जहां भारतीय टीम मेज़बान होने के नाते 1975 के इतिहास को दोहराने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारतीय टीम ग्रुप सी में है और टीम अपना पहला मुक़ाबला प्रतियोगिता के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ खेलेगी।14वें हॉकी विश्व कप की दस्तक के साथ ही भुवनेश्वर पर इस खेल का बुख़ार अपने चरम पर है।कलिंगा स्टेडियम विश्व कप की मेज़बानी के लिए तैयार और इसके साथ ही विश्व कप में भाग लेने वाली 16 टीमें अपना दमख़म दिखाने के लिए बेताब नज़र आ रही है।इन 16 टीमों को 4-4 की संख्या में 4 ग्रुप में बांटा गया है,जहां ग्रुप दौर में शीर्ष पर रहने वाली टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल मे पहुंचेगी वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी।वहीं निचले पायदान पर रहने वाली टीम को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा।पूल ए की बात करें तो यहां अर्जेन्टीना,स्पेन,न्यूज़ीलैंड और फ्रांस की टीमें है।इस ग्रुप में ओलिंपिक चैम्पियन अर्जेन्टीना की टीम फेवरेट के तौर पर सामने है जबकि फ्रांस की टीम चौंकाने में माहिर है।जबकि स्पेन और न्यूज़ीलैंड अगले दौर में पहुंचने का दम रखती है।

 

सिद्धू बिना सहमति गए पाकिस्तान: सीएम अमरिंदर सिंह

करतारपुर साहिब गलियारे का पाकिस्तान की तरफ से आज रखी जाने वाली आधारशिला कार्यक्रम से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को ठहराया जिम्मेदार, कहा नवजोत सिंह सिद्धू उनकी सहमति के बिना पाकिस्तान गए हैंपाकिस्तान की तरफ से करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ने वाले बहुप्रतीक्षित गलियारे की नींव प्रधानमंत्री इमरान खान आज रखेंगे। इससे भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा मुक्त आवाजाही की सुविधा मिल सकेगी। पाकिस्तान में करतारपुर साहिब, रावी नदी के पार डेरा बाबा नानक से करीब चार किलोमीटर दूर है। नवजात सिंह सिद्धू के पाकिस्तान जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह उनकी सहमति के बिना पाकिस्तान गए हैं।

 

समाचार संक्षेप में


* श्रीमती स्‍वराज ने कहा है कि सार्क शिखर बैठक के लिए पाकिस्‍तान के निमंत्रण को भारत स्‍वीकार नहीं कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान जब तक भारत में आतंकी गतिविधियों को नहीं रोकता तब तक उसके साथ संवाद नहीं हो सकता, इसलिए भारत सार्क शिखर बैठक में भाग नहीं लेगा।

 

* तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी विभिन्‍न स्‍थानों पर प्रचार कर रहे हैं। टी आर एस प्रमुख चन्‍द्रशेखर राव ने जुक्‍कल, बंसवाडा और नारायणखेद में आज चुनाव प्रचार किया।

* जम्‍मू कश्‍मीर में बडगाम जिले के छतरगाम इलाके में सुरक्षा बलों के संयुक्‍त अभियान में लश्‍करे तैयबा का सरगना नवीद जट्ट सहित दो आतंकवादी मारे गये। पुलिस ने बताया कि पत्रकार शुजात बुखारी की हत्‍या में शामिल तीन अभियुक्‍तों में से नवीद भी एक था। इस अभियान में सेना के तीन जवान भी घायल हुए हैं।

 

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो से बिहार के 16 आश्रयगृहों में लड़के और लड़कियों के शारीरिक और यौन शोषण के आरोपों की जांच करने को कहा है। मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले की जांच पहले ही सीबीआई को सौंपी जा चुकी है।

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज नई दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरू स्‍टेडियम में बाल देखभाल संस्‍थानों में रह रहे बच्‍चों के लिए खेल-कूद प्रतियोगिताओं का उद्घाटन किया। इन खेलों में 18 राज्‍यों के छह सौ से अधिक बच्‍चे भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर मुक्‍केबाज एम सी मैरीकॉम ने बच्‍चों को खेल भावना की शपथ दिलाई।

* 14वें हॉकी विश्वकप टूर्नामेंट के मुकाबले आज से भुवनेश्वर में शुरू हो रहे हैं। पहले मैच में आज शाम पांच बजे बेल्जियम का सामना कनाडा से होगा। दूसरा मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शाम सात बजे से होगा।
 

* लंदन में विश्‍व शतरंज चैम्पियनशिप के खिताबी मुकाबले का फैसला आज टाइब्रेकर गेम से होगा। वर्तमान चैम्पियन नार्वे के मैगनस कार्लसन और अमरीका के चैलेंजर फैबियानो कारूआना के बीच चार गेम्‍स का रैपिड मुकाबला खेला जायेगा।

* भारत के अत्‍याधुनिक पृथ्‍वी निगरानी उपग्रह हाइसिस के साथ पीएसएलवी-सी43 रॉकेट के प्रक्षेपण की उल्‍टी गिनती आज सवेरे 5 बजकर 58 मिनट पर शुरू हुई। आंध्र प्रदेश में श्रीहरीकोटा अंतरिक्ष केन्‍द्र पर उल्‍टी गिनती सुचारू रूप से चल रही है।
प्रक्षेपण कल सवेरे 9 बजकर 58 मिनट पर श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केन्‍द्र से किया जाएगा।

 

 

समाचार पत्रों से


आगामी सार्क सम्‍मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को आमंत्रित करने के पाकिस्‍तानी विदेश विभाग के फैसले को आज कई अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। दैनिक जागरण को लगता है- चालबाज पाकिस्‍तान ने खेला सार्क का कार्ड।

 

अमर उजाला का मानना है कि पाकिस्‍तान के निमंत्रण के दांव को भारत ने तरजीह नहीं दी, जबकि राजस्‍थान पत्रिका ने इसे करतारपुर गलियारे से जगी आशाओं के बाद संबंध सुधारने की दिशा में पहल बताया है।


कुछ अखबारों के पहले पन्‍ने पर मध्‍य प्रदेश और मिजोरम में आज होने वाले मतदान के लिए चुनाव अधिकारियों और ईवीएम मशीनों को मतदान केन्‍द्रों तक ले जाए जाने की खबर चित्र सहित दी गई है।


संसदीय समिति के समक्ष तीसरी बार रिजर्व बैंक के गवर्नर के पेश होने को राजस्‍थान पत्रिका ने अहमियत दी है।

 

इकनोमिक टाइम्‍स लिखता है- उर्जित का आर बी आई की स्‍वायत्‍ता पर जोर, केन्‍द्र पर निशाना नहीं जबकि वीर अर्जुन के शब्‍द हैं- आर बी आई गवर्नर ने किया सरकार का बचाव।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने उर्जित पटेल के इस विश्‍वास को विस्‍तार से दिया है कि कच्‍चे तेल की कीमत में गिरावट से अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी।


दैनिक भास्‍कर ने सात सप्‍ताह में कच्चे तेल के दामों में तीस प्रतिशत कमी और पेट्रोल के दाम ग्‍यारह दशमलव आठ प्रतिशत घटने की खबर आंकड़ों के साथ समझाते हुए दी है। अखबार लिखता है- मांग से ज्‍यादा आपूर्ति होने के कारण दाम गिरे।


जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों के मारे जाने की खबर दैनिक भास्‍कर में है।


दैनिक जागरण ने भुवनेश्‍वर में हॉकी विश्‍व कप के रंगारंग शुभारंभ का समाचार रंगीन चित्र सहित दिया है।


पार्श्‍व गायन से जुड़े और बीस हजार से अधिक गानों को अपनी आवाज देने वाले सुप्रसिद्ध गायक मोहम्‍मद अजीज का निधन होने की खबर नवभारत टाइम्‍स, हरिभूमि, राष्‍ट्रीय सहारा, दैनिक भास्‍कर और दैनिक ट्रिब्‍यून के मुखपृष्‍ठ पर है।


कश्‍मीर घाटी और लद्दाख में शीत लहर लिखता है - देशबंधु।

 

29/11/2018

 

 

 राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा-भारत के व्‍यापक आर्थिक मानक मजबूत
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत का व्यापक आर्थिक मानक मजबूत है और ढांचागत सुविधाओं का तेजी से विकास किया जा रहा है।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि वैश्विक समुदाय भारत की विकासगाथा को लेकर उत्‍साहित है और वह भारत को कारोबार के तौर-तरीकों को तेजी से सुगम बनाने वाले देश के रूप में देख रहा है। राष्ट्रपित श्री कोविंद आज राष्‍ट्रपति भवन में बिबेक देबराव, अनैरबान गांगुली और किशोर देसाई द्वारा लिखित पुस्‍तक "मेकिंग ऑफ न्यू इंडिया'' मोदी सरकार के तहत परिवर्तन कीपहली प्रति प्राप्त करने के बाद बोल रहे थे।इस अवसर पर वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्ष के दौरान सरकार द्वारा लिये गये निर्णयों के परिणाम सामने आने लगे हैं।
 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए अर्जेन्टिना रवाना होंगे
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए  शाम अर्जेंटीना के लिए रवाना होंगे। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि शिखर सम्‍मेलन के दौरान तीन सत्र होंगे। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री भारत में डिजिटल क्रांति, आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम, मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड और अन्‍य केन्‍द्रीय योजनाओं के बारे में सम्‍मेलन में अपने विचार रखेंगे।विदेश सचिव ने कहा कि विदेशमंत्री जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान अलग से कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, जिनमें चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग शामिल हैं। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ बैठक के बारे में पूछे जाने पर श्री गोखले ने कहा कि फिलहाल कई द्विपक्षीय बैठकों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

 

मध्‍य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान

मध्‍य प्रदेश विधानसभा के लिए कल होने वाला मतदान स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण कराने के निर्वाचन आयोग ने सभी इंतज़ाम पूरे कर लिए हैं।राज्‍य के 52 जिलों में 230 निर्वाचन क्षेत्रों में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा।राज्‍य पुलिस, होमगार्ड और अर्द्ध-सैनिक बलों की साढ़े छह सौ कंपनियों सहित करीब एक लाख अस्‍सी हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान सवेरे सात बजे शुरू होगा और शाम चार बजे तक चलेगा।सात लाख सत्तर हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें लगभग तीन लाख पिचानवे हजार महिलाएं हैं। इस चुनाव में दो सौ नौ उम्मीदवार अपना राजनीतिक भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस और विपक्षी एम.एन.एफ. ने सभी चालीस सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। भाजपा ने उनतालीस और जैडपीएम 38 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। सभी एक हजार एक सौ 79 मतदानकर्मियों का दल आज शाम अपने निर्वाचन केन्द्रों ने पहुंच गया है। इनमें दो सौ चालीस महिलाओं सहित सात हजार 75 मतदानकर्मी शामिल हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदान सुचारू और शांतिपूर्वक संपन्‍न कराने के लिए सभी इंतजाम कर लिए हैं। दिव्‍यांग मतदाताओं को वोट डालने में परेशानी न हो इसके लिए इंतजाम किए गए हैं। सभी चुनाव केन्‍द्रों में महिलाओं के लिए विशेष चुनावी बूथ भी बनाए गए हैं।

 

भू-पर्यवेक्षण उपग्रह हाईसिस को ले जाने वाले रॉकेट पीएसएलवी-सी43 की उलटी गिनती शुरू
भारत के आधुनिकतम भू-पर्यवेक्षण उपग्रह हाईसिस को ले जाने वाले रॉकेट पीएसएलवी-सी43 को छोड़ने की उलटी गिनती शुरू हो गई है। इसके लिए अंतरिम तौर पर कल सवेरे पांच बज कर सत्तावन मिनट का समय निर्धारित किया गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो की विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रक्षेपण अभियान बृहस्पतिवार को सवेरे नौ बज कर सत्तावन मिनट पर श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से शुरू किया जाएगा। यह रॉकेट आठ देशों के ग्राहक संगठनों के तीस अन्य को-पैसेंजर माइक्रो और नैनो उपग्रह भी ले जाएगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में अंदरूनी लोकतंत्र नहीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना में महबूब नगर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि तेलंगाना राष्ट्र समिति और कांग्रेस दोनों ही वंशवाद पर चलते हैं। श्री मोदी ने यह भी आरोप लगाया कि ये दोनों दल वोट बैंक की राजनीति और अल्पसंख्यकों का तुष्टिकरण कर रहे हैं।इससे पहले, प्रधानमंत्री ने निजामाबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी में अंदरूनी लोकतंत्र नहीं है और तेलंगाना राष्ट्र समिति भी इसी सिद्धांत पर चलती है। प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि तेलंगाना राष्ट्र समिति की सरकार राज्य में विकास के मोर्चे पर पूरी तरह विफल रही।तेलंगाना को साढ़े चार साल हो गए। ये सरकार साढ़े चार साल से उसने क्‍या काम किया। ये चुनाव सरकार से पाई- पाई का, पल-पल का हिसाब मांगने का चुनाव है। जिन्‍होंने यहां के नौजवानों को, यहां के किसानों को, यहां के दलित, पीडि़त, शोषित, वंचितों को, आदिवासियों को तेज गति से विकास का भरोसा दिया था वो अपने वायदों पर खरे नहीं उतरे हैं। उन्‍हें इस चुनाव में ये जनता जनार्दन ने सबक सिखाना चाहिए।दूसरी तरफ तेलंगाना के कार्यकारी मुख्‍यमंत्री और तेलंगाना राष्‍ट्रीय समिति के अध्‍यक्ष के. चन्‍द्रशेखर राव ने लोगों से उनकी पार्टी को फिर से सत्‍ता में लाने की अपील की है ताकि उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई विकास कार्यों को पूरा किया जा सके। वे आज महबूब नगर में एक चुनाव सभा को संबोधित कर रहे थे।
 

पहला अरुणाचल साहित्‍य समारोह कल से ईटानगर के दोरजी खांडू सम्‍मेलन केन्‍द्र में शुरू
अरुणाचल प्रदेश में पहला अरुणाचल साहित्‍य समारोह कल से ईटानगर के दोरजी खांडू सम्‍मेलन केन्‍द्र में शुरू हो रहा है। ये 30 नवम्‍बर तक चलेगा। राज्‍य का सूचना और जनसंपर्क विभाग इस साहित्‍योसव का आयोजन कर रहा है। इसमें देश भर से जाने माने लेखक और कवि हिस्‍सा लेंगे।
विभाग के निदेशक ओबांग तायेंग ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में मौखिक साहित्‍य की समृद्ध परम्‍परा रही है लेकिन विभिन्‍न कारणों से लिखित साहित्‍य का विकास नहीं हो पाया है और यह अब भी अपनी प्रारंभिक अवस्‍था में है। उन्‍होंने कहा कि इसी सिलसिले में आयोजित किये जा रहे पहले साहित्‍य समारोह के दौरान लिपि, मौखिक परम्‍परा के साहित्‍य में जीवन-मूल्‍य, कविता पाठ, भाषा और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के साहित्‍य से संबंधित विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा होगी।

 

चौथे चरण के पंचायत चुनावों में कुल 71 दशमलव तीन प्रतिशत मतदान
जम्‍मू-कश्‍मीर में आज हुए चौथे चरण के पंचायत चुनावों में कुल 71 दशमलव तीन प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। राज्‍य की मुख्‍य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा के अनुसार जम्‍मू संभाग में 82 प्रतिशत से अधिक और कश्‍मीर संभाग में 32 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। जम्मू जिला के पांच ब्लॉकों में सबसे ज्यादा 85 दशमलव दो प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया जबकि पहाड़ी जिला डोडा के तीन ब्लॉकों में 84 दशमलव छह प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पूंछ में 22 दशमलव पांच प्रतिशत, किश्तवाड़ में 82 प्रतिशत, राजौरी में 81 दशमलव आठ प्रतिशत मतदान हुआ। कश्मीर घाटी में बारामूला जिला में सबसे ज्यादा 72 दशमलव चार प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सीमावर्ती जिला कुपवाड़ा में 56 दशमलव एक प्रतिशत और बड़गाम जिला में 46 दशमलव तीन प्रतिशत मतदान हुआ है।

14 वां विश्‍वकप हॉकी टूर्नामेंट रंगारंग उद्घाटन कार्यक्रम के साथ भुवनेश्‍वर में शुरू।
उद्घाटन समारोह शुरू होने के साथ ही कलिंगा स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भर गया। प्रख्यात कोरियोग्राफर गौरव कपूर और श्यामक डावर के साथ दर्शक झूम रहे हैं। प्रख्यात संगीत निर्देशक ए. आर. रहमान के गीत जय हिन्द को दर्शक गुनगुना रहे हैं। माधुरी दीक्षित और शाहरूख खान समारोह के आकर्षण का केन्द्र हैं। 1975 के हॉकी विश्व कप विजेता टीम के सदस्यों को मंच पर सम्मानित किया गया है। भारतीय और विदेशी गीत-संगीत और नृत्य से समारोह रंगारंग हो गया है।


 

समाचार संक्षेप में


* अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने वाले ब्रेक्जिट समझौते से अनजाने में ही ब्रिटेन और अमरीका के बीच व्‍यापार में बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है। श्री ट्रम्‍प व्‍हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।


* आई.सी.सी. की ताजा महिला क्रिकेट ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर शीर्ष पांच में पहुंच गयी हैं। हरमनप्रीत तीन स्थान के फायदे के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। पहले स्थान पर न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स और दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर हैं।

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व कप में भाग लेने वाली सभी टीमों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि समूचा देश भारतीय टीम का समर्थन करता है और टीम के खिलाड़ियों को अपना सर्वोत्तम देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

* तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए तीन दिन के दौरे पर गए केंद्रीय दल ने आज अपना कार्य पूरा कर लिया। दल ने बताया कि वह केंद्र को जल्‍द ही अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

* गोआ में चल रहा 49वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह कल सम्पन्न हो जाएगा। समापन समारोह शाम को पणजी के निकट तालेगांव के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में होगा। 9 दिन के इस समारोह का समापन जर्मनी की फिल्म सील्ड लिप्स से होगा। इसके बाद पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।

* पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष जी.वी. मावलंकर को उनकी जयंती पर आज संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में सांसदों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। लोकसभा सदस्‍य लालकृष्‍ण आडवाणी और पी. वेणुगोपाल तथा राज्‍यसभा सदस्‍य डेरेक ओ. ब्रायन के अलावा पूर्व सांसदों ने भी मावलंकर के चित्र पर पुष्‍पांजलि अर्पित की।

* वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सरकार कारोबार में सुगमता कार्यक्रम को जिलों में भी शुरू करने का प्रयास कर रही है। नई दिल्ली में आज भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के समापन समारोह को संबोधित करते हुए श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार ऐसे सभी उपाय कर रही है।

* शेयर बाजारों में बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आधा प्रतिशत की तेजी से एक सौ उन्‍नसठ अंक बढ़कर पैतीस हजार पांच सौ तेरहा पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी सत्‍तावन अंक बढ़कर दस हजार छह सौ छियासी पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 11 पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत 70 रुपये 76 पैसे दर्ज हुई।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


मुंबई पर आतंकवादी हमले के दस साल बाद भी दोषियों को सज़ा न देने पर भारत की पाकिस्तान को फटकार अधिकांश समाचार पत्रों के मुख पृष्ठ पर है। जनसत्ता की सुर्खी है - मुंबई हमले के दोषियों को सज़ा दिलाए पाक।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राजस्थान में चुनावी जनसभा में पाकिस्तान पर निशाना साधने को भी समाचार पत्रों ने दिया है। हरि भूमि ने पीएम मोदी के इन शब्दों को दिया है - 26/11 को भूलेंगे नहीं, हम मौके की तलाश में हैं।

 

आतंक पर वार शीर्षक से हिन्दुस्तान की सुर्खी है - मुम्बई के गुनहगारों पर अमरीका ने रखा ईनाम। आरोपी की गिरफ्तारी या दोष सिद्दी की सूचना पर 35 करोड़ देने का ऐलान।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह द्वारा करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला रखने को बॉक्स में देते हुए हरि भूमि ने लिखा है - भारत-पाक संबंधों में नए अध्याय की शुरुआत।

संविधान दिवस पर कल आयोजित कार्यक्रम में अदालत में टलते मामलों पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की टिप्पणी राष्ट्रीय सहारा में है - तारीख पर तारीख ठीक नहीं। वहीं पंजाब केसरी ने सीजेआई की इस चेतावनी को दिया है कि संविधान के तहत नहीं चले तो होंगे, गंभीर परिणाम।

राजस्थान कैडर के आईएएस अफसर और मौजूदा चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त। राष्ट्रपति ने नियुक्ति पर लगाई मुहर- राजस्थान पत्रिका में है।

तीन हजार पांच सौ करोड़ रुपए के एयरसेल मैक्सिस घोटाले मे पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर मुकदमा चलाने को मंजूरी मिलने को भी समाचार पत्रों ने दिया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - केन्द्र सरकार ने दी अनुमित, सीबीआई ने अदालत को बताया।

दिल्ली में लगातार वायु प्रदूषण बढ़ने के बावजूद स्थानीय एजेंसियों के सुस्त रवैये पर सुप्रीम कोर्ट की नाराजगी को भी अधिकतर समाचार पत्रों ने पहले पन्ने पर जगह दी है। अमर उजाला की सुर्खी है - प्रदूषण पर सुप्रीम सख्ती-लापहरवाह अफसरों पर क्यों नहीं चलाते केस।

 

28/11/2018
 

 डेरा बाबा नानक-करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला रखी

उपराष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडू ने आज पंजाब में गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक के पास मान गांव में करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखी। इस अवसर पर श्री नायडू ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। उन्‍होंने कहा कि हम लोग लम्‍बे समय से इसका स्‍वप्‍न देख रहे थे। श्री नायडू ने आशा व्‍यक्‍त की कि इस गलियारे से शांति का पथ प्रशस्‍त होगा और इस क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी।उपराष्‍ट्रपति ने घोषणा की कि गुरू नानक देव जी के जीवन से संबंधित सुल्‍तानपुर लोधी को विरासत शहर के रूप में विकसित किया जायेगा और इसे स्‍मार्ट सिटी के सिद्धांत पर बनाया जायेगा।

मध्‍यप्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्‍त, बुधवार के मतदान

मध्य प्रदेश में दो सौ तीस सदस्यीय विधानसभा चुनाव का प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। मतदान बुधवार को होगा। निर्वाचन आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुख्य चुनाव अधिकारी बी.एल. कांताराव ने आकाशवाणी को बताया कि वे इंतजामों से संतुष्ट हैं।इस बार 65 हजार 367 मतदान केन्‍द्रों में मतदान होगा और इन सभी जगहों पर मतदान को सुनिश्चित करने के लिए हमने लगभग पांच लाख कर्मियों को तैनात किया हैं। इस बार यह खासियत है कि तीन लाख पॉलिंग कर्मियों में लगभग पचास हजार महिला कर्मी हैं।हमारे संवाददाता ने बताया कि प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने के लिए रैलियां, जनसभाएं और रोड-शो आयोजित किए।मध्यप्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर चुनाव के लिए 250 महिलाओं सहित कुल 2 हजार 899 उम्मीदवार मैदान में हैं। कानून व्यवस्था तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए मध्यप्रदेश में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 650 कंपनियां तैनात की गयी हैं। इसके साथ ही 33 हजार से ज्‍यादा होमगार्ड भी निर्वाचन ड्यूटी में शामिल हैं। राज्य में आदर्श चुनाव आचरण संहिता लागू होने के बाद प्रदेश में अब तक 68 करोड़ रुपये से ज्यादा की नक़दी, सोना-चांदी, अवैध शराब, ड्रग्स, नशीले पदार्थ और अन्य सामग्री जब्‍त की गई है। इसमें 29 करोड़ रुपये से ज्यादा नक़द, 10 करोड़ रुपये से अधिक का सोना-चांदी, 13 करोड़ की अवैध शराब, 5 करोड़ से अधिक कीमत के नशीले पदार्थ तथा 10 करोड़ रूपये की अन्य सामग्री जब्‍त की गई है।

छत्‍तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में नौ माओवादी मारे गये, दो जवान शहीद।
मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने विवादित आतंकवादी मामले में पूर्व राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद नशीद की सजा का फैसला पलट दिया है। कोर्ट ने कहा कि मोहम्‍मद नशीद पर गलत ढंग से आरोप लगाया गया था और क्रिमनल कोर्ट को इसकी सुनवाई नहीं करनी चाहिए थी। पूर्व राष्‍ट्रपति को अपने शासनकाल में क्रिमनल कोर्ट के एक जज को गिरफ्तारी का आदेश देने के लिए दोषी ठहराकर 13 साल की सजा सुनाई गई थी। क्रिमनल कोर्ट ने 19 दिन की सुनवाई के बाद मार्च 2015 में फैसला सुनाया था। इस फैसले के कारण मोहम्‍म्‍द नशीद राष्‍ट्रपति का चुनाव लड़ने से अयोग्‍य घोषित कर दिये गये थे।

मुंबई आतंकी हमलों के दस वर्ष पूरे होने पर शहीदों को राष्‍ट्र की भावभीनी श्रद्धांजलि
समूचे विश्‍व के साथ मुंबई ने आज 26 नवंबर 2008 के आतंकी हमले की दसवीं बरसी पर, दर्दनाक घटना को याद किया। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि मुंबई में आज शहीदों की स्‍मृति और सम्‍मान में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये।26/11 आतंकी हमले के एक दशक बाद भी आज मुंबई में उदासीन माहौल रहा। मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने आज सुबह ताज होटल और मुंबई पुलिस जिम खाना में जाकर शहीदों को श्रद्धाजंलि दी। वहीं कोलाबा स्थित नरीमन हाउस में आज एक स्‍मारक का अनावण किया गया, जिसमें मारे गए सभी 167 लोगों के नाम है। इजराइल के राजदूत रॉन मल्‍काह ने कहा कि अब यह स्‍थान नरीमन लाइट हाउस के नाम से जाना जाएगा जो कि श्रेष्‍ठता का प्रतीक होगा। मुंबई के गेट वे पर भी 26/11 स्‍टोरिज ऑफ स्‍ट्रैंथ नाम के एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें शहीदों और मारे गए मासूम लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। निशा रानी आकाशवाणी समाचार मुंबई।
 

राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव का प्रचार जोरों पर
राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव का प्रचार जोरों पर है। भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तथा कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित विभिन्‍न पार्टियों के शीर्ष नेताओं ने राज्‍य में आज कई सभाएं की।भीलवाड़ा में चुनाव सभा में श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि मुम्‍बई आतंकी हमला कांग्रेस के शासनकाल में हुआ, लेकिन यह पाकिस्‍तान में सर्जिकल स्‍ट्राइक पर भाजपा से सवाल पूछ रही है। कोटा में प्रधानमंत्री ने कहा कि नब्‍बे हजार करोड़ रूपये की चोरी रोकी गई है। एक लाख गांवों में ब्राडबैण्‍ड नेटवर्क पहुंचाया गया है और 12 करोड़ से अधिक गैस कनेक्‍शन दिए गये हैं।सरकार ने देश में गारमेंट्स सेक्‍टर में निवेश बढ़ाने के लिए, निर्यात बढ़ाने के लिए, रोजगार बढाने के लिए एक विशेष पैकेज दिया हुआ है और आज इस क्षेत्र से जुड़े लोग उसका लाभ उठा रहे हैं और आपने पिछले महीने देखा होगा हिन्‍दुस्‍तान ने एक्‍सपोर्ट में, एक्‍सटाइल्‍स के अंदर बहुत बडा जम्‍प लगा दिया है।

 

मशहूर पटकथा लेखक सलीम खान को भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का विशेष सम्‍मान
मशहूर फिल्‍म पट्कथा लेखक सलीम खान को सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव के विशेष पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जायेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने आज यह घोषणा की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गोवा में फिल्‍मोत्‍सव के समापन समारोह में बुधवार को श्री सलीम खान को 10 लाख रूपये नकद, प्रमाण-पत्र और शॉल प्रदान किया जायेगा।जबरदस्‍त कामयाबी हासिल करने वाले दीवार, जंजीर और शोले जैसी कई सुपरहिट फिल्‍मों की पटकथा लिखने का श्रेय सलीम खान को जाता है। उन्‍होंने अभिनेता और निर्माता के रूप में भी यादगार काम किया। गीतकार जावेद अख्‍तर के साथ उनकी जोड़ी मशहूर रही। दोनों के साथ काम करने के दौरान कहानी और किरदार को आगे बढाने की बड़ी जिम्‍मेदारी सलीम खान ही निभाते थे। हिंदी सिनेमा का स्‍वर्णिम दौर कहे जाने वाले 1970 और 80 के दशक में वे सबसे ज्‍यादा मेहनताना पाने वालों में से एक थे। 83 वर्ष के इस लेखक ने छह फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार जीते हैं। अशोक शुक्‍ला आकाशवाणी समाचार गोवा।


समाचार संक्षेप में


* विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि पाकिस्‍तान को 26 नवंबर 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के दोषियों पर प्रतिबंध लागू करके अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के प्रति दायित्‍व पूरा करना चाहिए। उन्‍ह‍ोंने मुंबई आतंकी हमले की दसवीं बरसी पर अमरीकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो के बयान का भी स्‍वागत किया, जिसमें पाकिस्‍तान से कहा गया है कि वह इस हमले के दोषियों को न्‍याय के दायरे में लाये।

* छत्‍तीसगढ़ के सुकमा जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में नौ माओवादी मारे गए और दो जवान शहीद हो गए। हमारे संवाददाता ने बताया कि माओवादियों ने डिस्ट्रिक रिजर्व गार्ड के दल पर उस समय हमला किया जब यह दल जिले के साकलेर के निकट किस्‍ताराम इलाके में गश्‍त पर था। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में माओवादियों को मार गिराया। घटनास्‍थल से बड़ी संख्‍या में हथियार जब्‍त किए गए हैं।

* तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए सात दिसम्‍बर के मतदान में एक हजार 821 उम्‍मीदवार किस्‍मत आजमाएंगे। राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय मान्‍यता प्राप्‍त दलों ने 515 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं।

* जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के चौथे चरण के लिए कल दो हजार छह सौ अट्ठारह मतदान केन्द्रों पर वोट डाले जाएंगे। इनमें छह सौ 39 कश्मी संभाग और एक हजार नौ 89 मतदान केन्द्र जम्मू डिविजन के शामिल हैं।


* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 373 अंकों की बढत के साथ आज 35 हजार 354 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 102 अंकों की वृद्धि के साथ 10 हजार 629 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में आज रूपये में 17 पैसे की गिरावट दर्ज की गयी और यह 70 रूपये 87 पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।

* स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव आई.सी.सी. ट्वेंटी-ट्वेंटी रैंकिंग में 20 स्थान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर कुमार 19वें और जसप्रीत बुमराह 21वें स्थान पर बरकरार हैं।

* बल्लेबाज़ी रैंकिंग में शिखर धवन पांच स्थान के सुधार के बाद 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। दो स्थान खिसक कर रोहित शर्मा छठे तथा लोकेश राहुल नौंवें पायदान पर पहुंच गए हैं। कप्तान विराट कोहली ने अपना 14वां स्थान बरकरार रखा है।

* दुबई में आज जारी आई सी सी क्रिकेट टेस्ट रैंकिंग में भारत अपने पहले स्‍थान पर बना हुआ है। भारत के 116 रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड की टीम श्रीलंका में 3-0 की क्लीन स्वीप की बदौलत तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है। वहीं श्रीलंका घरेलू श्रृंखला हार कर सातवें नंबर पर पहुंच गया है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


अयोध्या में राम मंदिर के लिए विश्व हिन्दू परिषद की रैली में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत का बयान-मंदिर निर्माण के लिए अध्यादेश लाए केंद्र सरकार सभी अखबारों में है। हिंदुस्तान ने धर्म सभा में संतों के मुस्लिम पक्षकारों को राम मंदिर पर आगाह करते हुए लिखा है-मथुरा-काशी भी एजेंडे में। इसी खबर पर नवभारत टाइम्स ने प्रधानमंत्री के हवाले से दिया है- अयोध्या मसले पर जजों को डराती है कांग्रेस। जनसत्ता के अनुसार कुंभ में घोषित होगी मंदिर निर्माण की तिथि। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची बनेगी श्रीराम की मूर्ति। राम मंदिर के पक्ष में उतरी मुस्लिम महिलाएं, वीर अर्जुन में है।

जनसत्ता के अनुसार शोपियां में छह, कुलगाम में चार और अवंतीपुरा में एक आतंकी ढेर। दैनिक ट्रिब्यून लिखता है- सुरक्षाबलों पर पथराव के बाद झड़पों में 11 घायल, एक की मौत।

दिल्ली में तीन आतंकवादियों के गिरफ्तार होने पर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-ये तीन सेब के बाग में बंकर के अंदर दिल्ली दहलाने का प्लान बना रहे थे पकड़े गए।

मुंबई आतंकी हमलों की दसवीं बरसी पर राष्ट्रीय सहारा लिखता है-कसाब की कुटिल हंसी आज भी दिल में चुभती है। वीर अर्जुन के अनुसार लश्कर आतंकियों को ढेर करने के लिए अमरीका ने विशेष बल रखे थे तैयार।

हरिभूमि के अनुसार सिंधु नदी में अपने हिस्से का पानी रोकने के लिए भारत तीन परियोजनाओं पर काम करेगा तेज। पत्र लिखता है-सिंधु जल संधि के तहत सतलुज, व्यास और रावी का पानी भारत को आवंटित किया है।

दैनिक जागरण के अनुसार ईएसआईसी ने नियमों में किया बदलाव, अब छह माह की नौकरी से ही मिलेगी इलाज की सुविधा।

 

27/11/2018

 

अयोध्या में आज धर्म संसद का आयोजन

उत्‍तर प्रदेश के आयोध्‍या में आज विश्‍व हिन्‍दू परिषद् द्वारा आयोजित की जा रही धर्म संसद को देखते हुए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। कार्यक्रम में हज़ारों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। कानून-व्‍यवस्‍था को बनाये रखने और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।उत्‍तर प्रदेश के आयोध्‍या में आज विश्‍व हिन्‍दू परिषद् द्वारा आयोजित की जा रही धर्म संसद को देखते हुए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। कार्यक्रम में हज़ारों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। कानून-व्‍यवस्‍था को बनाये रखने और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।अयोध्या पहुंच रही भीड़ को देखते हुए जिले को ज़ोन और सेक्टर में बांटा गया है। ज़िले में पूरी तरह शांति व्यवस्था कायम है जिसके लिए सुरक्षा अधिकारी सिविल ड्रेस में भी तेनात किए गए हैं। संवेदनशील इलाकों पर कड़ी नज़र रखी जा रही है।

 

नए भारत के निर्माण में युवाओं की बड़ी भूमिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मासिक कार्यक्रम मन की बात के 50वें संस्करण के माध्यम से विभिन्न मुद्दों पर जनता से विचार सांझा किए। मन की बात के 50वें संस्करण के सफर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने लोगों के साथ-साथ इस सफर को पूरा करने के लिए मीडिया का भी शुक्रिया अदा किया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए भारत के निर्माण में युवाओं की भूमिका की सराहना की। मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आज का युवा बहुत महत्वकांक्षी है और वह बड़ी सोच और बड़े सपनों के साथ बड़ी उपलब्धी हासिल करना चाहता है।देश और दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक कार्यक्रम मन की बात ने आज 50 संस्करण पूरे कर लिए हैं। अक्टूबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से सीधे संवाद करने के लिए आकाशवाणी को चुना जो दो तरफा संवाद करने की दृष्टि से सबसे बड़ा मंच साबित हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से मन की बात कार्यक्रम से जुड़ने के लिए उनका अभिवादन किया। मीडिया का तहे दिल से शुक्रिया अदा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सफर उन्हीं के सहयोग से पूरा हो पाया है। पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम से देशवासियों में सामाजिक बदलाव देखने को मिला है।

 

'मन की बात' का गोल्डन जुबली एपिसोड

अक्टूबर 2014 से शुरु हुआ प्रधानमंत्री का मासिक रेडियो संवाद कार्यक्रम 'मन की बात' अपने 50वां अंक पूरे करने जा रहा है। भारतीय इतिहास में एक अनोखी पहल थी जहां पीएम की चिंतन प्रक्रिया में किसान से लेकर युवा तक रहे, और नैतिक सवालों से लेकर कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान सामने आया। मन की बात ने एक ऐसी संवाद प्रक्रिया के रूप में खुद को स्थापित किया जहां दो तरफा संवाद देखने को मिला।3 अक्टूबर 2014 से शुरू हुआ लोक प्रसारण का ये अभूतपूर्व कारवां...'मन की बात' कार्यक्रम ने एपीसोड दर एपीसोड- लोकप्रियता के नए कीर्तिमान तो बनाए ही साथ ही ये समाज में सकारात्मक बदलाव का प्रतीक भी बनता गया। पहले अंक में ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से अपील की कि वे कम से कम खादी के एक उत्पाद का प्रयोग करें। इस अपील का असर ये हुआ एक हफ्ते के अंदर ही खादी के उत्पादों की बिक्री में 120% का इज़ाफा हो गया।

 

जम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां जिले में एक मुठभेड़ में छह आतंकवादी मारे
जम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां जिले में एक मुठभेड़ में छह आतंकवादी मारे गए और सेना का एक जवान शहीद हो गया। जम्‍मू कश्‍मीर के पुलिस महानिरीक्षक स्‍वयं प्रकाश पाणि ने आकाशवाणी को बताया कि सुरक्षा बलों पर आतंकवादियों द्वारा गोलियां चलाने के बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी। एनकाउंटर में छह दहशतगर्द मारे गए हैं। इनका वाबस्‍ता हिज्‍बुल मुजाहिद्दीन और लश्‍करे ए तैयबा के साथ था। काफी दिनों से ये लोग एक्टिव थे और काफी सिविलियन किलिंग और सिक्‍योरिटी फोर्सिस के अटैक में ये इन्‍वॉल्‍व थे। इनकी तलाश पुलिस को काफी दिनों से थी। इनमें से जो आइडैन्टिफाई किए गए हैं। एक-दो टेररिस्‍ट जो है वो 2014 से एक्टिव थे और आर्म्‍स और एमीनेशन इसमें रिकवर हुआ है। इसमें एक जवान की शहादत रही है।

 

जम्‍मू-कश्‍मीर: पंचायत चुनाव में भारी मतदान

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान संपन्न हो गए हैं, पूंछ, रामबन, किश्तवाड़ में भारी मतदान हुआ है, तकरीबन 75 फीसद से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया है।जम्‍मू-कश्‍मीर में कल पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान हुआ। जम्‍मू डिवीज़न में 83 प्रतिशत जबकि कश्‍मीर डिवीजन में लगभग 56 प्रतिशत वोट पड़े। राज्‍य में सबसे ज्‍यादा मतदान पुंछ जिले के दो ब्‍लाकों में हुआ जहां पर 88 प्रति‍शत मतदान रिकार्ड किया गया।रामबन जिले के दो ब्‍लाकों में लगभग 86 प्रति‍शत मतदान हुआ। किश्‍तवाड़ जिले के चार ब्‍लाकों में 85 प्रति‍शत, उधमपुर जिले में 84 प्रति‍शत मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। सीमावर्ती जिला कठुआ में 83 प्रति‍शत, राजौरी जिले में 80 प्रति‍शत और डोडा जिले में 77 प्रति‍शत मतदान रिकॉर्ड किया गया।


राजस्‍थान और तेलंगाना में चुनाव प्रचार जोर पकड़

राजस्‍थान और तेलंगाना में चुनाव प्रचार जोर पकड़ रहा है। दोनों राज्‍यों में यहां विधानसभा चुनाव के लिए 7 दिसम्‍बर को वोट डाले जाएंगे। राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए विभिन्‍न स्‍थानों पर रैलियां कर रहे हैं। राजस्‍थान में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अलवर से चुनाव प्रचार की शुरूआत की। एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वसुंधरा राजे सरकार ने बड़ी संख्‍या में स्‍कूल और मेडिकल कॉलेज खोलकर बहुत बढि़या काम किया है। उन्‍होंने बताया कि पिछले पांच वर्ष में राज्‍य में 36 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्‍थान के विकास के लिए कांग्रेस पार्टी के पास कोई दृष्टिकोण नहीं है। पांच साल में 36 हजार किलोमीटर की नई सड़के राजस्‍थान में जोड़ी गई हैं। ये कांग्रेस के पचास साल में नजर नहीं आता है जो पांच साल में वसुंधरा जी करके दिखा दी हैं। किसान हो, जवान हो, देश का भविष्‍य बनाने के लिए काम करने के इरादे से चलने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार फिर एक बार राजस्‍थान में वसुंधरा जी की सरकार बनाएगी।


समाचार संक्षेप में


* पूर्व रेल मंत्री सी के जाफर शरीफ का आज सुबह बेगलुरू के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। जुमे की नमाज़ के लिए अपनी कार में बैठते समय गिरने के बाद उन्‍हें कुछ दिन पहले अस्‍पताल में भर्ती किया गया था।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

* उत्‍तर प्रदेश में अयोध्‍या में विश्‍व हिंदू परिषद की धर्मसभा आज कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। इसमें परिषद के हजारों कार्यकर्ता शामिल हो रहे हैं। धर्मसभा का आयोजन अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण शीघ्रता से करने के उद्देश्‍य से किया गया है। पुलिस कानून व्‍यवस्‍था पर पैनी नजर बनाये हुए है। भीड़ पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरों का उपयोग किया जा रहा है।

* भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरा और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच सिडनी में खेला जा रहा है। ताजा समाचार मिलने तक आस्‍ट्रेलिया ने 14 ओवर में 3 विकेट पर 98 रन बना लिए हैं।

* लखनऊ में आज साइना नेहवाल समेत छह भारतीय खिलाड़ी सैय्यद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबलों में खेलेंगी। सिंगल्‍स में साइना का मुकाबला चीन के ही हान युए (Han Yue) से होगा जबकि समीर वर्मा चीन के ही लू कुआंगचू (Lu Guangzu) से खेलेंगे।

* भारत और रूस के बीच पहली नीतिगत आर्थिक वार्ता आज रूस में सेंट पीट्सबर्ग में हो रही है। इसमें भारत का प्रतिनिधित्‍व नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार कर रहे हैं। रूसी शिष्‍टमंडल आर्थिक विकास मंत्री मैक्सिम ओरेश्किन के नेतृत्‍व में इस बैठक में शामिल हो रहा है। दो दिन की इस बैठक में दोनों देशों की प्रमुख व्‍यापारिक हस्तियां शामिल हो रही हैं।

* विदेश राज्‍यमंत्री वी के सिंह ने कहा है कि जल्‍द ही विश्‍वभर में भारतीय मिशन विदेश में अपने नागरिकों को 48 घंटे से भी कम समय में पासपोर्ट जारी कर देंगे। वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में पासपोर्ट सेवा परियोजना की शुरूआत करने के बाद में लोगों को संबोधित कर रहे थे।

 

* सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि मन की बात कार्यक्रम ने लोगों के दिलों को छुआ है और इसने दूरदराज के इलाकों में रह रहे लोगों का जीवन आसान बनाया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


प्रकाशित अखबारों ने मैरी कॉम के छठी बार विश्व चैंपियन बनने वाली पहली महिला बॉक्सर का कीर्तिमान रचने को सुर्खियों में दिया है।

नवभारत टाइम्स ने मैरीकॉम को सुपरमॉम की संज्ञा दी है।

 

हिन्दुस्तान लिखता है - शाबाश मैरीकॉम। दैनिक ट्रिब्यून की पहली सुर्खी है - रिकार्ड बना और फिर रो पड़ीं भावुक मैरीकॉम।

चुनावी राज्यों में पक्ष-विपक्ष के बीच आरोपों और उनसे उठ रहे सवाल तथा व्यक्तिगत आक्षेप से भरे वक्तव्य कड़े शब्दों में लगभग सभी अखबारों ने दिये हैं।


अयोध्या और राजनीति के बीच घटनाचक्र तथा परिस्थितियों को लगभग सभी अखबारों ने अहमियत दी है।


हिन्दुस्तान ने लिखा है - पठानकोट में फिर दिखे छह संदिग्ध, छानबीन जारी।


नवभारत टाइम्स लिखता है - ओवर स्पीड, स्टंट और खतरनाक सेल्फी के लिए पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है।

 

26/11/2018

 

 गुरु नानक जयंती पर आयोजित कीर्तन दरबार में शामिल हुए पीएम मोदी

देशभर में शुक्रवार को गुरु नानक जी का 549वां प्रकाश पर्व बहुत धूमधाम से मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के दिल्ली स्थित निवास पहुंचे, जहां उन्होंने उनके घर में गुरबाणी सुनी. गुरु पर्व के मौके पर पीएम ने कहा लोगों को जोड़ेगा करतारपुर गलियारा. वहीं कार्तिक पूर्णिमा पर देश के विभिन्न हिस्सों में लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में डुबकी लगाई.देशभर में शुक्रवार को गुरु नानक जी का 549वां प्रकाश पर्व बहुत धूमधाम से मनाया गया. सिख धर्म के संस्‍थापक सिखों के प्रथम गुरु गुरु नानक देव जी के जन्‍म के उपलक्ष में हर वर्ष गुरु नानक जयंती मनाई जाती है. इस अवसर पर देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के दिल्ली स्थित निवास पहुंचे, जहां उन्होंने उनके घर में गुरबाणी सुनी. इस मौके पर हरसिमरत कौर बादल भी मौजूद थीं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात और पंजाब का खास नाता है, क्योंकि जो पहले पंचप्यारे थे उनमें से एक गुजरात के द्वारका से थे.इस पावन मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने देशवासियों को शुभकामनाएं भी दीं. राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘सभी देशवासियों, विशेषकर भारत और विदेश में हमारे सिख भाइयों और बहनों को गुरुपर्व की बधाई. गुरु नानक देव के जीवन और शिक्षाओं से हमें शांति, करुणा और सेवा के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती है.’

 

राष्ट्रपति का ऑस्ट्रेलिया दौरा, मेलबर्न यूनिवर्सिटी के छात्रों से की मुलाक़ात

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आस्ट्रेलिया दौरे के अंतिम दिन आज मेलबर्न विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच पहुचे. शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बढ़ते सहयोग के प्रति दोनों देशों अधिक निवेश की प्रतिबद्धता जताई.व्यस्त कार्यक्रमों से भरा राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का तीन दिवसीय आस्ट्रेलिया दौरा, शुक्रवार को मेलबर्न विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ मुलाकात के साथ खत्म हुआ.ऑस्ट्रेलिया उन पांच प्रमुख देशों में शामिल है जो शोध के क्षेत्र में भारत के सहयोगी है. अनुसंधान के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए इंडिया स्ट्रैटजिक रिसर्च फंड में ऑस्ट्रेलिया बड़ा निवेशक है. आएसआरएफ के तहत दोनों देशों से करीब 90 विश्वविद्यालय और अनुसंधान संस्थान जुडे हुए हैं. भविष्य में इस सहयोग को और मज़बूत करने की दिशा में दोनो देशों में 10 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर के निवेश पर सहमति बनी है.मेलबर्न यूनिवर्सिटी के छात्र राष्ट्रपति कोविंद को अपने बीच पा कर काफी उत्साहित थे.बीते चार सालों में ऑस्ट्रेलिया और भारत के संबंधो में आई मज़बूती को राष्ट्रपति कोविंद के दौरे ने न सिर्फ और प्रगाढ़ किया बल्कि ऐतिहासिक भी बना दिया. ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले राष्ट्रपति कोविंद भारत के पहले राष्ट्रपति हैं.

 

दो धमाकों से दहला पाकिस्तान

पाकिस्तान के कराची में मौजूद चीनी काउंसलेट के बाहर शुक्रवार सुबह आतंकी हमले में पाकिस्तान पुलिस के दो सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई, जबकि 3 हमलावरों को भी मार गिराया गया. वहीं दूसरा हमला इसके कुछ घंटों बाद उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान के खैबर पख़्तूनख्वा के एक बाज़ार में हुआ. इस धमाके में 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए.जुमे के दिन पाकिस्तान के कराची शहर में पहला धमाका हुआ, जहां हथियारों से लैस तीन आत्मघाती हमलावरों ने पॉश इलाके क्लिफटन में स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास को निशाना बनाया. आतंकवादियों ने साढ़े नौ बजे के करीब सबसे पहले दूतावास के बाहर जांच चौकी पर हमला किया और इलाके में एक हथगोले से विस्फोट किया. हमले में दो पुलिसकर्मियों की मौत के बाद हमलावर दूतावास के दरवाजे की तरफ बढ़े. हालांकि गार्डों ने दूतावास संबंधी कार्यों के लिए आए लोगों को जल्दी से इमारत में प्रवेश कराया और दरवाजे बंद कर दिए. इस बीच अर्द्धसैनिक बलों के रेंजर मौके पर पहुंचे और हमलावरों के साथ मुठभेड़ कर तीन को मार गिराया. हमलावरों के पास से हथियार और विस्फोटक सामग्रियां बरामद की गईं.

 

दादर व नागर हवेली में मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंज़ूरी

कैबिनेट ने कुछ अन्य अहम फैसले भी लिए. कैबिनेट ने दादर व नागर हवेली में मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंजूरी दी है. इसके साथ ही जूट की बोरियों में अनिवार्य पैकेजिंग के मानकों का दायरा बढ़ाने को स्वीकृति दी गई है. इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग के उप-वर्गीकरण संबंधी आयोग की सेवा अवधि बढ़ाने को मंजूरी दी गई है.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश दादर व नागर हवेली के सिलवासा में डेढ़ सौ सीटों वाले मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंजूरी दी है. इस मेडिकल कॉलेज के निर्माण पर 189 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. कैबिनेट ने जूट की बोरियों में अनिवार्य पैकेजिंग के मानकों का दायरा बढ़ाने को मंजूरी दी है. इसके मुताबिक 100 प्रतिशत अनाजों और 20 प्रतिशत चीनी की पैकिंग अनिवार्य रूप से जूट की बोरियों में ही करनी होगी. इससे जूट उद्योग को बढ़ावा मिलेगा.मेडिकल में एमबीबीएस के अलावा अन्य क्षेत्रों पढ़ाई के मानकीकरण और उससे जुड़ी सेवाओं के लिए नियामक बनाने के मकसद से भी कैबिनेट ने एक अहम विधेयक को मंज़ूरी दी है.इसके साथ ही केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा वर्ग के उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच करने वाले आयोग की सेवा अवधि को छह महीने बढ़ाकर 31 मई, 2019 तक विस्‍तार देने की मंजूरी दी है.

 

पीएम मोदी ने मिज़ोरम में चुनावी रैली को किया संबोधित

मिज़ोरम विधानसभा चुनाव 2018 के लिए प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लुंगलेई में रैली संबोधित किया. प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए भारी संख्या में लोग मौजूद थे.प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद के मुद्दे पर कांग्रेस को कठघरे में खड़ा किया. उन्होंने कहा कि मिज़ोरम से लेकर मध्यप्रदेश तक, छत्तीसगढ़ से लेकर राजस्थान तक, उसकी यही कहानी है.प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मूलमंत्र पर काम करते हुए पूर्वोत्तर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. पीएम ने कहा कि ‘Transformation through Transportation’ यहां के विकास के लिए विशेष एजेंडा है.

 

सरकार ने गुरू नानक देव जी के 550वीं जयंती को धूमधाम से मनाने का किया फैसला

गुरू नानक जयंती आज, सरकार ने गुरू नानक देव जी के 550वीं जयंती को धूमधाम से मनाने का किया फैसला, कैबिनेट ने करतारपुर गलियारे के निर्माण और विकास को दी मंजूरी, सुल्तानपुर लोधी को विरासत शहर बनाने का भी किया फ़ैसला.भारत सहित पूरे विश्‍व में गुरू नानक जयंती पूरे धार्मिक उत्‍साह के साथ मनायी जा रही है। सिख धर्म के संस्‍थापक सिखों के प्रथम गुरू गुरूनानक देव जी के जन्‍म के उपलक्ष में हर वर्ष गुरूनानक जयंती मनायी जाती है। इस वर्ष गुरू नानक देव जी की पांच सौ उन्‍चासवीं जयंती मनायी जा रही है। इस अवसर पर देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने गुरू नानक जयंती की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को बधाई दी है। राष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, कि 'गुरूनानक देव जी के जीवन और शिक्षाओं को याद करते हुए मैं सिक्‍ख समुदाय सहित सभी नागरिकों को इस पवित्र अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।गुरू नानक देव जी का जीवन हमें प्रेम और सद्भाव की शिक्षा देता है। उन्‍होंने हमें 'एक ओंकार सतनाम' का मंत्र दिया, जिसका अर्थ है – ईश्‍वर केवल एक है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षाबलों ने अनंतनाग जिले के सेतकीपोरा-शालागुंड क्षेत्र में छह आतंकवादियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकवादियों में आजाद मलिक शामिल है, जो लश्‍कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर था। वह पत्रकार तथा संपादक शुजात बुखारी की हत्‍या का भी आरोपी है।

* भारत ने पाकिस्‍तान स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को परेशान करने और पाकिस्तान गये भारतीय सिख तीर्थयात्रियों से न मिलने देने पर पाकिस्तान से कड़ा विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कल भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को परेशान किया गया और तीर्थयात्रियों से मिलने से रोक दिया गया।

* अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उत्‍तरी सेंटीनल द्वीप में अमेरिकी नागरिक जॉन ऐलन की हत्‍या के सिलसिले में गिरफ्तार तीन आरोपियों को सात दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस ने बताया कि अमेरिकी नागरिक के आखिरी बार देखे जाने के स्‍थल की जांच की जा रही है। यह मामला विशेष रूप से संवेदनशील आदिवासी समूह से जुड़ा है।

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि शिक्षा और ज्ञान के क्षेत्र में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच विशेष संबंध है। उन्‍होंने कहा कि भारत-ऑस्‍ट्रेलिया शिक्षा सम्‍पर्क तथा छात्रों के आदान-प्रदान का कार्यक्रम दोनों देशों के लिए लाभदायक सिद्ध हुआ है। राष्‍ट्रपति आज मेलबर्न विश्‍वविद्यालय में भारत-ऑस्‍ट्रेलिया ज्ञान भागीदारी पर अपने विचार व्‍यक्‍त कर रहे थे।

 

* कार्तिक पूर्णिमा है। ओडिसा में भी कार्तिक मास की समाप्ति पर कार्तिक पूर्णिमा मनाई जा रही है। सुबह से ही हजारों श्रद्धालु विभिन्‍न तीर्थ स्‍थलों में स्‍नान और पूजा अर्चना कर रहे हैं।

* उत्‍तरप्रदेश में कार्तिक पूर्णिमा स्‍नान धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पवित्र नदियों के घाटों और जलाशयों पर बड़ी संख्‍या में लोग पहुंचे हैं।

 

* राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव के लिए नाम वापस लेने का कल अंतिम दिन था। राज्‍य में एक ही चरण में सात दिसम्‍बर को मतदान होगा।

* निर्वाचन आयोग ने गुजरात में जसदान और झारखंड में कोलेबिरा विधानसभा आरक्षित सीट के लिए उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 20 दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


करतारपुर साहिब दर्शन के लिए विशेष कॉरिडोर बनाने का केंद्र का फैसला अखबारों की बड़ी खबर है- अमर उजाला लिखता है- 26 नवम्बर को राष्ट्रपति रखेंगे आधारशिला।

 

नवभारत टाइम्स के शब्द हैं दूरबीन से न देखना पड़े गुरु नानक का दर, भारत-पाकिस्तान ने देखा दर्द।


जम्मू कश्मीर में विधानसभा भंग करने के फैसले पर आरोप-प्रत्यारोप अखबारों के मुख पृष्ठ पर है- जनसत्ता ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक के बयान का उल्लेख किया है- नहीं थी कश्मीर में स्थिर सरकार की गुंजाइश। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी. रावत के हवाले से पत्र लिखता है- मई से पहले होंगे चुनाव। सभी पहलुओं पर विचार कर तिथियों की घोषणा की जाएगी।


राजस्थान पत्रिका की अहम खबर है- हरियाणा नगर निगम चुनाव में नोटा होगा काल्पनिक प्रत्याशी, सबसे ज्यादा वोट मिले तो दोबारा चुनाव। देश में इस तरह पहली बार होगा प्रयोग।


हिन्दुस्तान की विशेष खबर है-70 देशों से कालेधन का मिला सुराग। 30 हजार से ज्यादा वित्तीय लेन-देन की जानकारी मिली। 400 लोगों को गड़बड़ी मिलने पर आयकर विभाग ने भेजा नोटिस।


दिल्ली की तिहाड़ जेल में बन्द यूनिटेक के प्रबंध निदेशकों को प्रतिबंधित सामान उपलब्ध कराने पर अमर उजाला ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को शीर्षक दिया है- कैदी टीवी, सोफे का मज़ा ले रहे, क्या जेल में चल रही समान्तर व्यवस्था!

 

24/11/2018

 

 

स्वच्छ ईंधन के लिए सरकार की बड़ी पहल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 65 भौगोलिक क्षेत्रों के 129 जिलों के लिए शहरी गैस वितरण परियोजनाओं की आधारशिला रखी. ये परियोजनाएं पर्यावरण अनुकूल गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने की बड़ी योजना का एक हिस्सा हैं.नगर गैस वितरण परियोजना का उद्देश्य देश के नागरिकों को सुविधाजनक, पर्यावरण अनुकूल और सस्ती प्राकृतिक गैस उपलब्ध कराना है. नगर गैस वितरण सीजीडी के माध्यम से निर्बाध प्राकृतिक गैस आपूर्ति सुनिश्चित होगी और वाणिज्य को भी इससे लाभ मिलेगा.इस परियोजना से देश की आधी आबादी को फायदा पहुंचेगा, जिसमें देश के 26 राज्य शामिल होंगे. प्रधानमंत्री ने गैस वितरण परियोजनाओं के लिए 10वीं बोली चक्र का शुभारंभ किया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गैस वितरण परियोजनाओं के विस्तार से एक लघु पारिस्थितिकी तंत्र पैदा होगा. इससे रोजगार के नए अवसर मिलेंगे.

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सिडनी में भारतीय समुदाय को किया संबोधित

भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिश्तों में नये आयाम जोड़ने के लिए राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं। आज राष्ट्रपति ने सिडनी में अंजाक स्मारक में ऑस्ट्रेलिया के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की... साथ ही राष्ट्रपति ने सिडनी में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया। राष्ट्रपति ने साथ ही ऑस्ट्रेलिया को भारत के प्रमुख कार्यक्रमों स्किल इंडिया, स्वच्छ भारत, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया में एक अहम साझीदार बताया।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं। ये किसी भारतीय राष्ट्रपति का पहला ऑस्ट्रेलिया दौरा है। दौरे की शुरुआत राष्ट्रपति ने सिडनी से की जहां उन्होंने हाइड पार्क में अंजाक स्मारक में ऑस्ट्रेलिया के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति कोविंद ने 'द गैलीपोली निश' देखा जिसमें साड़ी बेयर युद्ध और क्रिथिया युद्ध का वर्णन हैं। प्रथम विश्व युद्ध के तुर्की में हुई इन लड़ाईयों में ऑस्ट्रेलियाई सैनिक के साथ भारतीय सैनिकों भी शामिल रहे थे। अंजाक स्मारक में प्रथम विश्व युद्ध के उन सभी प्रमुख मोर्चों का जिक्र है जहां आस्ट्रेलियाई सैनिकों ने हिस्सा लिया था। न्यू साउथ वेल्स के गवर्नर डेविड हर्ले ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।

 

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा को भंग किए जाने के फैसले के बाद राजनीतिक गतिविधियां तेजी

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा विधानसभा को भंग किए जाने के फैसले के बाद राजनीतिक गतिविधियां तेजी से बदल रही हैं. ऐसे में आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है.राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने अपने फैसले पर उठते सवालों पर साफ किया कि उन्होंने ये खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए किया है. उन्होंने कहा कि उन्हें कई दिनों से विधायकों को डराने-धमकाने की शिकायत मिल रही थी और ऐसे में इस तरह की गतिविधियों को रोकना उनकी जिम्मेदारी बन जाती है.जम्मू-कश्मीर विधान सभा भंग करने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वे पहले से नए जनादेश के पक्ष में थे.नेशनल पैंथर पार्टी के नेता भीम सिंह ने जम्मू-कश्मीर विधान सभा भंग होने के बाद कहा कि केंद्र सरकार सभी दलों की एक बैठक बुलाए, जिसमें जम्मू-कश्मीर के सभी राजनीतिक दल शामिल हों.

 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने ईवीएम की बजाए मतपत्रों से चुनाव कराने की मांग  खारिज

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव इलैक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन-ईवीएम की बजाए मतपत्रों से कराने की मांग करने वाली जनहित याचिका खारिज कर दी है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ एक गैर सरकारी संगठन के इस दलील से सहमत नहीं थी कि ईवीएम का दुरूपयोग किया जा सकता है और स्‍वतंत्र तथा निष्‍पक्ष चुनाव के लिए इनका इस्‍तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

 

गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती दुनियाभर में मनाने का फ़ैसला

केंद्र सरकार ने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती समारोह को बड़े स्तर पर मनाने का फैसला किया है. यह समारोह देश के अलावा विदेशों में भी मनाया जाएगा और पूरे वर्ष चलेगा.गुरु नानक देव जी का देश के सभी तबकों में गहरा सम्मान है. इस समारोह से गुरु नानक देव के संदेश को लोगों तक पहुंचान में मदद मिलेगी.कैबिनेट द्वारा लिए गए एक महत्वपूर्ण फैसले के तहत सरकार ने गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे के निर्माण और विकास को मंजूरी दे दी है.करतारपुर गलियारे को सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा. करतारपुर गलियारा के निर्माण से पूरे सालभर तीर्थयात्रियों को गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने में काफी मदद मिलेगी.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यह भी फ़ैसला लिया कि गुरु नानक देव जी के जीवन से जुड़े सुल्तानपुर लोढ़ी का ऐतिहासिक शहर एक विरासत शहर और स्मार्ट सिटी सिद्धांतों के रूप में विकसित किया जाएगा, ताकि गुरु नानक देव जी के स्थायित्व पर ज़ोर दिया जा सके.

 

राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए नाम वापस लेने का दिन समाप्त
राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन है। दोनों राज्यों में एक ही चरण में सात दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। राजस्थान विधानसभा में 200 और तेलंगाना में 119 सीटें हैं।हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजस्‍थान में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही दल अपने बागी उम्‍मीदवारों के नामांकन पत्र वापस लेने के लिए प्रयास कर रहे हैं।कांग्रेस के करीब 35 नेताओं ने जबकि भाजपा के करीब 25 नेताओं ने अपनी पार्टी के घोषित उम्‍मीदवारों के खिलाफ नामांकन दिया है। कांग्रेस के अपनी बागी नेताओं को पार्टी के पक्ष में लाने के लिए वरिष्‍ठ केन्‍द्रीय नेताओं के एक दल को लगा रखा है। वहीं मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे, अन्‍य वरिष्‍ठ नेता भाजपा के बागी नेताओं को नामांकन वापस लेने के लिए मनाने के प्रयास कर रहे हैं। इस बीच, दोनों पार्टियों के वरिष्‍ठ नेताओं ने अब प्रचार अभियान भी शुरू कर दिया है। पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत आज जोधपुर के फलोडी, पीपाड़ और लोहावत में जनसभाएं कर रहे हैं। वहीं मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे कल प्रतापगढ और डूंगरपुर में जनसभाओं को संबोधित करेंगी।

 

विश्व बैंक प्रमुख ने की प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ, कहा- मोदी सरीखे नेता दुनिया में बहुत कम

ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़्नेस यानी कारोबारी सुगमता की विश्व रैंकिंग में भारत के ज़बरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए विश्व बैंक के प्रमुख ने पीएम मोदी की जमकर सराहना की है। एक अंग्रेजी अखबार में एक लेख में विश्व बैंक प्रमुख ने विस्तार से अपने विचार रखे हैं। भारत ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़्नेस रैंकिंग में दुनिया में 77वें स्थान पर पहुंच गया है।बीते चार सालों में आर्थिक सुधारों की गति तेज करने और तमाम सुधारों को लागू करने का अहम नतीजा यह हुआ है कि कारोबारी सुगमता के लिहाज से भारत इस अवधि में 65 पायदान की छलांग लगाते हुए, दुनिया में 77वें स्थान पर पहुंच गया है। निश्चित रूप से सरकार के लिए ये बड़ी उपलब्धि है। दुनिया भी देश की इस उपलब्धि को भी सलाम कर रही है। ये सब संभव हुआ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों और उनके प्रयासों से। विश्व बैंक के प्रमुख ने भी पीएम मोदी की जमकर सराहना की है।विश्व बैंक के प्रमुख जिम यॉन्ग किम ने एक आलेख में लिखा- नरेंद्र मोदी सरीखे नेता दुनिया में बहुत कम ही हैं जिन्होंने कारोबार संबंधी नियामक सुधारों को गंभीरता से लिया है। मैं पहली बार उनसे अक्टूबर 2014 में मिला था, जिससे कुछ ही दिनों पहले उस साल की डीबी रिपोर्ट आई थी। 189 देशों में भारत 142वें पायदान पर था। भारत में तब कारोबार शुरू करना व उसे चलाना बेहद कठिन था। मसलन एक उद्यमी को बिजली के लिए सात आधिकारिक प्रक्रियाओं से गुजरना होता था, जिसमें कि तकरीबन 100 दिन लगते थे और देश की प्रति व्यक्ति से करीब पांच गुना खर्च आता था।

 

समाचार संक्षेप में

 

* जानी-मानी लेखिका और मानवाधिकार कार्यकर्ता फ़हमीदा रियाज का लम्‍बी बीमारी के बाद पाकिस्‍तान के लाहौर में निधन हो गया। वे 73 वर्ष की थीं।

* महिला विश्व मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में एम.सी. मैरीकॉम और लवलीना बोड गोहाई आज नई दिल्ली में अपने सेमीफाइनल मुकाबले खेलेंगी। पांच बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम 48 किलोग्राम वर्ग में उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मी के साथ खेलेंगी।

* गोवा में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में आज ओपन फोरम की शुरूआत हुई। ओपन फोरम भारत और विदेशी फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं, ज्यूरी के सदस्यों, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और फिल्म महोत्सव आयोजनकर्ताओं को स्वतंत्र और स्पष्ट तरीके से अपने विचार साझा करने के लिए मंच उपलब्ध कराता है।


* चेन्‍नई स्थित मौसम विभाग ने उत्‍तरी तमिलनाडु के तटवर्ती जिलों और पुद्दुचेरी में अगले चौबीस घंटों में तेज वर्षा होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। विभाग के प्रमुख डॉ० बालचन्‍द्रन ने पत्रकारों को बताया कि दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में हवा का कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इसके उत्‍तर-पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है।

 

* निर्वाचन आयोग का उच्‍च स्‍तरीय दल तेलंगाना विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज शाम हैदराबाद पहुंचेगा। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत के नेतृत्‍व में यह दल आज सभी मान्‍यता प्राप्‍त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगा।

 

* मंत्रिमंडल ने दादरा और नागर हवेली में सिल्‍वासा में मेडिकल कॉलेज स्‍थापित करने की मंजूरी दी है। नई दिल्‍ली में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह कॉलेज 2019-20 तक बनकर पूरा हो जाएगा।
 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


जम्‍मू कश्‍मीर विधानसभा भंग होने की खबर सभी अखबारों में है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - हाई वोल्‍टेज ड्रामे के बाद विधानसभा भंग। राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक के हवाले से जनसत्‍ता लिखता है कि खरीद-फरोख्‍त रोकने के लिए भंग की विधानसभा।

 

दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है-सरकार बनाने की कवायद के बीच विधानसभा भंग। पत्र लिखता है महबूबा ने 56 तो सज्‍जाद लोन ने 45 विधायकों के समर्थन का किया था दावा।

उत्‍तराखण्‍ड में निकाय चुनावों में भाजपा की जीत पर जनसत्‍ता की सुर्खी है-उत्‍तराखण्‍ड मेयर पदों पर भाजपा ने बाजी मारी।


अमृतसर आतंकी हमले में खालिस्‍तान लिबरेशन फोर्स के सदस्‍य की गिरफ्तारी पर हिन्‍दुस्‍तान का शीर्षक है-अमृतसर आतंकी हमले में आईएसआई मास्‍टरमाइंड।


दिल्‍ली में घुसे जैश के दो आतंकी हाई-अलर्ट राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है। वीर अर्जुन लिखता है-पहाड़गंज में छिपे हो सकते हैं दोनों आतंकी।


इकनोमिक टाइम्‍स ने रूपये की मजबूती पर सुर्खी दी है-क्रूड ने दिया रूपये को सहारा, फ्यूल प्राइसेस भी घटेंगी।


अमर उजाला की सुर्खी है-अमरीका ने पाकिस्‍तान की 12 हजार करोड़ रूपये की मदद रोकी। पत्र के अनुसार ट्रंप के आतंक और लादेन पर दिये बयान के बाद अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने की बड़ी कार्रवाई।

 

23/11/2018

 

 

मध्यप्रदेश के सियासी रण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मध्यप्रदेश के सियासी रण में पीएम की दो रैलियां, भ्रष्टाचार पर बोला जोरदार हमला, चुनाव में झूठे वादे करने के लिए कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा कांग्रेस के 50 साल में जो नहीं किया शिवराज सरकार ने 15 साल में करके दिखाया ।मध्यप्रदेश के सियासी घमासान में मंगलवार को बीजेपी के चुनाव प्रचार की कमान संभाली खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने । पीएम ने राज्य के झाबुआ और रीवा में रैलियां की और पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में वोट की अपील की । प्रधानमंत्री की पहली रैली थी प्रदेश के आदिवासी बहुल अंचल झाबुआ में जहां उन्होंने भ्रष्टाचार पर जोरदार हमला बोला । पीएम ने कहा कि इस देश को भ्रष्टाचार ने बर्बाद किया है और देश को इस बीमारी से बाहर निकालना चाहिये । प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का मंत्र है - बालक-बालिकाओं के लिए पढ़ाई, युवाओं के लिए कमाई, किसानों के लिए सिंचाई और बुजुर्गों के लिए दवाई । पीएम ने कहा कि उनकी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य पर काम कर रही है। साथ ही 2022 तक सबके पास पक्का घर होना सरकार का लक्ष्य है । प्रधानमंत्री ने चुनाव में झूठे वादे करने के लिए कांग्रेस पर जमकर हमला बोला ।

 

दो देशों के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे सिडनी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वियतनाम की यात्रा के बाद दूसरे चरण में ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी पहुंचे। वियतनाम यात्रा के दौरान भारत और वियतनाम रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।दो देशों की अपनी यात्रा के दूसरे पड़ाव में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सिडनी पहुंच गए हैं। कोविंद पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं जो ऑस्ट्रेलिया के राजकीय यात्रा पर गए हैं। राष्ट्रपति का यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश पर सहमति जताई है जिसमें कौशल विकास भी शामिल है।ऑस्ट्रेलिया में मुख्य पेशेवर के रूप में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं और शिक्षा, स्वास्थ्य, आईटी, एकांउट सहित कई क्षेत्रों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल वियतनाम के राष्ट्रपति गुयेन फू ट्रोंग के साथ विभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत की। दोनो देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद 4 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये । भारत और वियतनाम रक्षा, परमाणु उर्जा तथा तेल एवं गैस के क्षेत्र में संबंध और मज़बूत करने पर सहमत हुए है।

 

विश्व बैंक प्रमुख ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर प्रशंसा की

विश्व बैंक प्रमुख जिम यांग किम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री जैसे नेता दुनिया में बहुत कम है। ये बात उन्होंने इकॉनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित पीएम मोदी हैज टेकन सीरियस बिजनेस रेग्युलेट्री रीफॉर्म्स नामक शीर्षक वाले लेख में कहा है।विश्व बैंक प्रमुख जिम यांग किम विश्व बैंक के 12वें अध्यक्ष हैं और कोरियाई अमेरिकी फिजिशियन है। उन्होंने आलेख में लिखा है कि 15 साल पहले वर्ल्ड बैंक ने पहली डुइंग बिजनेस इंडेक्स रिपोर्ट जारी कर हर देश को एक रैंक दिया था। 2014 में 189 देशों में भारत 142वें पायदान पर था। विश्व बैंक के प्रमुख के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी भारत की रैंक से निराश थे और उन्होंने शीर्ष 50 देशों में आने को लेकर अपना दृष्टिकोण साझा किया था और विश्व बैंक समूह से इस सपने को साकार करने के लिए जानकारी और सलाह मांगी थी। भारत ने उसके बाद कारोबार नियमों में खासा सुधार किया है।31 अक्टूबर को जारी ताजा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत का रैंक 77 था जिसमें कि 23 अंकों की बढ़ोत्तरी हुई थी। पिछले साल भारत की रैंकिंग 100 थी।

 

गोवा के पणजी में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में भारतीय पैनोरमा का शुभारंभ
गोवा के पणजी में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में आज भारतीय पैनोरमा का शुभारंभ हुआ। सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने इसका उद्घाटन किया। इसमें 26 फीचर फिल्‍में और 21 गैर फीचर फिल्‍में दिखाई जाएंगी। फीचर फिल्‍म श्रेणी में जो पहली फिल्‍म प्रस्‍तुत की गई वह है मलयालम की ओलू। इसका निर्देशन शाजी कारून (SHAJI) ने किया है। गैर फीचर फिल्‍म श्रेणी में दिखाई गई पहली फिल्‍म है खरवास (KHARVAS) जिसे आदित्‍य सुहास झम्‍बाले ने निर्देशित किया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारतीय पैनोरमा देशभर की सर्वोत्‍तम फिल्‍मों का प्रतिनिधित्‍व करता है। 26 फीचर फिल्मों में 6 मलयालम, 5 बांग्ला, 5 हिन्दी, 4 तमिल, 2 मराठी और तेलगु, तुलु, लद्दाखी और जसारि की एक-एक फिल्में हैं। इसमें मुख्यधारा की चार फिल्में पद्मावत, टाइगर जिंदा है, राजी और महानटी शामिल हैं। गैर फीचर फिल्मों में आठ मराठी, चार अग्रेजी, तीन मलयालम, तीन हिंदी और एक-एक उडिया, भोजपुरी और बांग्ला फिल्में हैं। भारतीय पैनोरमा में देशभर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को शामिल किया जाता है और ये आंचलिक सिनेमा और प्रतिभाशाली फिल्मकारों के लिए एक उत्कृष्ट मंच साबित हुआ है।

 

पंजाब पुलिस ने अमृतसर ग्रेनेड हमले के मामले में एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया।

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह ने कहा कि अमृतसर के राजासांसी निरंकारी भवन पर ग्रेनेड हमले के 72 घंटे के भीतर ही पुलिस ने मामला हल कर लिया है। इस हमले में एक आतंकवादी बिक्रमजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस घटना में तीन लोग मारे गये थे और 15 अन्‍य घायल हो गये थे।मुख्‍यमंत्री ने चंडीगढ़ में पत्रकारों को बताया कि इस हमले के पीछे पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आई एस आई समर्थित खालिस्‍तानी ताकतें हैं। उन्‍होंने कहा कि गिरफ्तार आतंकवादी ने बताया कि उसका संबंध खालिस्‍तान लिबरेशन फोर्स से है। हमले के लिए उसे ग्रेनेड, पाकिस्‍तान स्थित के एल एफ के सरगना हरमीत सिंह हैप्‍पी ने मुहैया कराये थे।

 

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान रहा शांतिपूर्ण,करीब 72 फीसदी हुई वोटिंग

छत्तीसगढ़ में पूरा हुआ मतदान का काम, दूसरे चरण में करीब 72 फीसदी वोट पड़े, दोनों चरणों को मिलाकर राज्य में 74 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, 19 जिलों की 72 सीटों के लिए शांतिपूर्ण मतदान संपन्न।छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा और राज्य में किसकी बनेगी सरकार , राज्य की जनता ने इन तमाम सवालों के जवाब EVM में बंद कर दिए l राज्य के 19 ज़िलों की 72 विधानसभा सीटों के लिए दुसरे और अंतिम चरण का मतदान हुआ और खूब बम्पर मतदान हुआ l कुल मिला कर राज्य में ७४ फीसदी पोलिंग हुई l नक्सलियों की धमकियों और चुनाव रोकने की सभी कोशिशों के बाद भी ७४ फीसदी का मतदान यह साफ़ बता रहा है की लोगों का भरोसा बुलेट में नहीं बैलेट में है l बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के दो मतदान केन्द्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक था । दूसरे चरण में करीब 72 फीसदी वोट पडे । दोनों चरणों को मिलाकर राज्य में 74 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई है । जिन 19 जिलों में मतदान हुआ उनमें गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर जिले के कुछ हिस्से नक्सल प्रभावित हैं। एक करोड़ 53 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने कुल 1079 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया । मतदान के लिए कुल 19 हजार 296 पोलिंग स्टेशन बनाए गए थे ।

 

1984 सिख विरोधी दंगा मामले में दोषी को फांसी की सज़ा

दिल्‍ली की एक अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में दोषी पाए गये यशपाल सिंह को दी फांसी की सज़ा। एक अन्‍य दोषी को आजीवन कारावास।दिल्‍ली की पटियाला हाउस अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में दोषी पाए गये यशपाल सिंह को मृत्‍युदंड और एक अन्‍य दोषी नरेश सेहरावत को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने 15 नवम्‍बर को, दोनों को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या के बाद दिल्‍ली के महिपालपुर इलाके में दो सिख युवकों की हत्‍या का दोषी करार दिया था।विशेष जांच दल द्वारा 2015 में मामले की जांच अपने हाथ में लिए जाने के बाद पहली बार किसी को दोषी ठहरा कर सजा सुनाई गई है।दिल्ली पुलिस ने साक्ष्यों के आभाव में 1994 में मामला बंद कर दिया था। हालांकि दंगों को लेकर गठित एक विशेष जांच दल ने मामले को फिर से खोला गया। इस मामले को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है। भाजपा ने इस मुद्दे पर कांग्रेस को आड़े हाथों लिया।


पणजी में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी पर मल्‍टी मीडिया डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन
सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने आज गोवा के पणजी में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी पर मल्‍टी मीडिया डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। सेल्युलॉइड पर महात्मा नाम से इस प्रदर्शनी में दर्शकों को डिजिटल अनुभव प्राप्‍त होगा। इस प्रदर्शनी का आयोजन भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म अभिलेखागार ने सूचना प्रसारण मंत्रालय के ब्‍यूरो ऑफ आउटरीच और संचार विभाग के साथ मिलकर किया है। इस अवसर पर श्री राठौड़ ने कहा कि यह एक बहुत ही भव्‍य प्रदर्शनी है। प्रदर्शनी में प्रश्‍नोत्‍तरी, खेल और संवाद का भी आयोजन किया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे भी इस अवसर पर मौजूद थे।


समाचार संक्षेप में

 

* मिजोरम में राजनीतिक दल पूरे राज्‍य में चुनाव प्रचार जोर-शोर से कर रहे हैं। 40 सदस्‍यों की राज्‍य विधानसभा के लिए इस महीने की 28 तारीख को मतदान होगा। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी आशीष कुंद्रा ने कल कान्‍हमन में ब्रू विस्‍थापितों के लिए मतदान के प्रबंधों का निरीक्षण किया। इन मतदाताओं ने पड़ोस के राज्‍य त्रिपुरा के राहत शिविरों में शरण ले रखी हैं।


* तेलंगाना विधानसभा की 119 सीटों के लिए अब तक तीन हजार पांच सौ 84 उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। तेलंगाना के चेविल्‍ला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद कोंडा विश्‍वेश्‍वर रेड्डी ने कल तेलंगाना राष्‍ट्र समिति से त्‍यागपत्र दे दिया।

* ओडिशा विधानसभा ने सर्वसम्‍मति से एक प्रस्‍ताव पारित किया है, जिसमें मांग की गई है कि विधानसभाओं और संसद में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना चाहिए। यह प्रस्‍ताव मुख्‍यमंत्री नवीन पट्टनायक ने पेश किया और सदन में बहस के बाद कल रात इसे ध्‍वनि म‍त से पास कर दिया गया। सत्‍ताधारी बीजू जनता दल, विपक्षी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍यों ने प्रस्‍ताव का समर्थन किया।

* हजरत मोहम्मद का जन्मदिन ईदे-मिलादुन्नबी आज धार्मिक आस्था के साथ मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

* ब्रिसबेन में भारत के साथ तीन ट्वेंटी-ट्वेटी मैचों की श्रृंखला के पहले अंतर्राष्‍ट्रीय मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने ताजा समाचार मिलने तक तीन विकेट पर 130 रन बना लिये हैं। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया।

 

समाचार पत्रों से


आज लगभग सभी अखबारों ने 1984 दंगा मामले में एक दोषी को फांसी और एक को उम्रकैद की सजा सुनाये जाने की खबर सुर्खियों में दी है।

 

हिन्‍दुस्‍तान ने इसे अदालत का ऐतिहासिक फैसला बताया है।

 

जनसत्ता और दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- पहली बार 34 साल बाद फांसी की सजा। हरिभूमि लिखता है- आखिरकार 34 साल बाद फैसला सुनाने के लिए तिहाड़ जेल के अंदर ही लगाई गई अदालत।


इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से हिजबुल के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किये जाने की खबर को भी अखबारों ने विस्‍तार से दिया है। अमर उजाला ने लिखा है- वांछित आतंकवादी पांच वर्ष से हिजबुल से जुड़ा है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- पुलवामा में सब-इंस्‍पेक्‍टर हत्‍या मामले में इसकी तलाश थी।
सीबीआई विवाद में अदालती कार्रवाई को अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है। निदेशक आलोक वर्मा का जवाब लीक होने से अदालत की नाराजगी पर नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- सुप्रीमकोर्ट भी झल्‍लाया कोई सुनने लायक नहीं। हिन्‍दुस्‍तान के शब्‍द हैं- सुप्रीमकोर्ट की त्‍योरियां चढ़ी, जवाब लीक होने पर कड़ी फटकार।


शोपियां में हिजबुल के चार आतंकी ढेर करने को दैनिक ट्रिब्‍यून ने पहली खबर बनाया है।


बद्रीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए मंत्रोच्‍चार के साथ बंद किये जाने को कुछ अखबारों ने दी है।


राजस्थान पत्रिका ने विशेष आलेख में केरल की कार्तिय निम्‍मा अम्‍मा के 96 वर्ष की आयु में साक्षरता अभियान ने 98 अंक हासिल करने पर लिखा है- सपने किसी भी उम्र में पूरे कर सकते हैं।

 

22/11/2018

 

 

 49वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह गोवा में शुरु
भारत का 49वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह आज से गोवा में शुरू हो गया। उद्घाटन समारोह में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़, सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे, सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी सहित कई भारतीय और अंतरराष्ट्रीय फिल्म जगत से जुड़ी हस्तियों ने शिकरत की। इस फिल्म समारोह में 68 देशों की 200 से ज्यादा फिल्में दिखाई जाएंगी। 90 मिनट के शानदार उद्घाटन कार्यक्रम में भारतीय फिल्म विरासत और उद्योग के समृद्ध और विविध तत्वों और कहानियों को शामिल किया गया । उद्घाटन समारोह में सिनेमा की विभिन्न शैलियों के माध्यम से न्यू इंडिया की थीम को दिखाया गया । उद्घाटन समारोह में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़, गोवा के लोक निर्माण मंत्री सुदीन माधव धावलीकर और सेंसर बोर्ड के प्रमुख प्रसून जोशी मौजूद थे ।रंगारंग उद्घाटन समारोह में इतिहास, एक्शन तथा रोमांस की थीम को दिखाया गया तो दर्शकों ने बॉलीवुड के कलाकारों का भव्य प्रदर्शन भी देखा । समारोह में सोनू सूद एक्शन मूड में थे तो शिल्पा राव ने रोमांटिक अदाकारी प्रस्तुत की । साथ ही तमाम डांसरों ने मनमोहक नृत्य पेश किया ।

 

पीएम ने वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे और बल्लभगढ़ मेट्रो लिंक का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कुंडली-मनेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (KMP) का उद्घाटन किया. एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने गुरुग्राम में रैली को भी संबोधित किया. इस एक्सप्रेस के उद्घाटन के साथ ही अब राजधानी दिल्ली को बाहर से आने वाले वाहनों से राहत मिलेगी. इस एक्सप्रेस-वे की मदद से राजधानी को प्रदूषण से राहत मिलेगी.एक्सप्रेस-वे के अलावा प्रधानमंत्री ने श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया. PM मोदी ने यहां से ही बल्लभगढ़-मुजेसर मेट्रो की शुरुआत भी की. एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से अब दिल्ली में आने वाले करीब 40 फीसदी बड़े वाहन बाहर से ही दूसरे राज्य में जा सकेंगे.रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरियाणा का मतलब हिम्मत होता है, यहां के युवा सीमा पर खड़े होकर देश के लिए लड़ते हैं.प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे पर 12 साल से काम चल रहा था, ये 8-9 साल पहले ही मिल जाना चाहिए था. लेकिन पहले की सरकार के तौर-तरीके ने एक्सप्रेस वे को पूरा नहीं होना दिया. इसका इस्तेमाल कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान होना था लेकिन पिछली सरकार काम अटकाती रहती थी. उन्होंने कहा कि जब एक्सप्रेस-वे की शुरुआत हुई तो बजट काफी कम था, लेकिन काम लटकने की वजह से दाम बढ़ता गया.

 

राष्ट्रपति का वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया दौरा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो देशों वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं। राष्ट्रपति ने कल वियतनाम में दा नांग पीपुल्स कमेटी के नेता और पार्टी सचिव ट्रूंग क्वांग नाघिया से मुलाकात की। राष्ट्रपति कोविंद वियतनाम के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं से भी मुलाक़ात करेंगे। राष्ट्रपति आज हनोई में वियतनाम-भारत बिजनेस फोरम और भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। राष्‍ट्रपति का विश्‍व परिषद धरोहर मिशोंग भी जाने का कार्यक्रम है जिसे यूनेस्‍को ने विश्‍व धरोहर में शामिल किया है। अपनी यात्रा के दूसरे चरण में राष्ट्रपति बुधवार को ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे। वे ऑस्ट्रेलिया के नेताओं से मुलाकात करेंगे और मेलबर्न विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि इस यात्रा का मकसद हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाना है।

 

अमृतसर हमले के बाद सुरक्षा कड़ी

अमृतसर में कल हुए ग्रेनेड हमले के बाद पंजाब और पड़ोसी राज्यों में कड़ी की गई सुरक्षा व्यवस्था, हमले में तीन की मौत और 10 जख्मी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकियों के खिलाफ़ सख्त कार्रवाई का दिया आश्वासन अमृतसर में राजासांसी क्षेत्र के अदलीवाल गांव में रविवार को आतंकी हमले के मामले में सीसीटीवी में हमलावरों की तस्‍वीरें कैद हो गई हैं। पुलिस ने ये तस्‍वीरें जारी कर दी है। इसके साथ ही मामले की जांच में तेजी आ गई है और एनअाइए ने भी मोर्चा संभाल लिया है। रविवार को यहां निरंकारी भवन में चल रहे सत्‍संग पर ग्रेनेड फेंका गया था। इससे हुए धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई आैर करीब 20 लोग घायल हो गए। हमले में पाकिस्‍तानी व कश्‍मीरी आतंकियों का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। बताया जाता है कि तीन युवक सत्‍संग के दौरान वहां पहुंचे और ग्रेनेड फेंक दिया। यह मंच के पास फट गया। पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने कहा कि हम इसे आतंकी हमला मान रहे हैं। अन्‍य पहलुओं पर भी जांच की जा रही है।घटना की जांच के लिए जम्मू-कश्मीर से नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) की टीम भी अमृतसर पहुंच गई है। टीम के सदस्य देर रात घटनास्थल पर पहुंचे और जांच शुरू की। टीम में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले की जांच करने वाले सदस्य भी शामिल हैं, ताकि आतंकी हमलों में आपसी संबंध तलाशा जा सके। टीम मुख्य रूप से इस बात की जांच करेगी कि हमले में इस्तेमाल किए गए ग्रेनेड में किस प्रकार के विस्फोटक पदार्थ का इस्तेमाल किया गया है।

 

श्रीलंका में राष्ट्रपति द्वारा बुलाई सर्वदलीय बैठक बेनतीजा रही

श्रीलंका में नई सरकार और संसद में बने गतिरोध को दूर करने के लिए राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक किसी समझौते पर पहुंचने में विफल रही हैं। रानिल विक्रमासिंघे और उनकी पार्टी ने राजपक्षे को प्रधानमंत्री पद से तुरंत हटानी की मांग की।श्रीलंका में पिछले कई दिनों से जारी राजनैतिक अस्थिरता का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. गतिरोध को खत्म करने के लिए नई सरकार और संसद में बने गतिरोध को दूर करने के लिए राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक बिना किसी नतीजे के खत्म हो गई . इस बीच राष्ट्रपति ने आज फिर संसद की बैठक बुलाई है. इस बीच बर्खास्त राष्ट्रपति रनिल विक्रमसिंघे की पार्टी ने अपने पक्ष में बहुमत का दावा करते हुए नए प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को तुरंत बर्खास्त करने की मांग की है. गौरतलब है कि पिछले सप्ताह राजपक्षे लगातार तीन बार विश्वास मत में पराजित हो चुके हैं लेकिन व्यवस्थागत मुद्दे उठाकर राशट्रपति सिरिसेना ने विश्वासमत के परिणाम को मान्यता नही दी.

 

पाकिस्तान ने आतंक को दी पनाह: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़े शब्दों में पाकिस्तान की आलोचना की है। ओसामा बिन लादेन को शरण देने पर पाकिस्तान को गैरजिम्मेदाराना देश ठहराया।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रशासन के उस फैसले का समर्थन किया, जिसमें पाकिस्तान को लाखों डॉलर की सैन्य सहायता रोकने की बात कही गयी है। उन्होंने कहा कि पाकिस्‍तान ने वह सब नहीं किया, जिनसे अमेरिका के राष्ट्रीय हितों को फायदा होता। इसके बजाय उसने आतंकवादी संगठन अल कायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन को गैरीसन शहर के पास छिपाने में मदद की थी। फॉक्स न्यूज के एक साक्षात्कार में ट्रम्प ने कहा कि लादेन सैन्य अकादमी के बगल में छिप रहा था, जिसका मतलब था कि पाकिस्तान में हर कोई जानता था कि वह वहां है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने ए 2011 में एक साहसिक हेलि‍कॉप्टर हमले में लादेन को मार दिया था।

 

20/11/2018

 

  वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले चरण में हनोई पहुंचे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द दो देशों वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के पहले चरण में रविवार को वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंच गए हैं.राष्ट्रपति की यात्रा का मकसद हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाना है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द वियतनाम के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं से मुलाक़ात करेंगे. राष्ट्रपति कोविंद वियतनाम की नेशनल असेंबली को भी संबोधित करेंगे.यात्रा के दूसरे चरण में राष्ट्रपति ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे. 21-24 नवंबर तक होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर राष्ट्रपति सिडनी और मेलबर्न जाएंगे. वह महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ ही भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे.

 

सरकार मुंबई में एनिमेशन, गेमिंग एंड विजुअल इफेक्‍ट्स संस्‍थान स्‍थापित करेगा
फिल्‍म और सिनेमैटोग्राफी के प्रति युवाओं को आकर्षित करने के लिए सरकार मुंबई में एनिमेशन, गेमिंग एंड विजुअल इफेक्‍ट्स संस्‍थान स्‍थापित करेगी। सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने जयपुर में हमारे संवाददाता को बताया कि केंद्र सरकार देश की युवा प्रतिभाओं को प्रोत्‍साहित करने के लिए कई कदम उठा रही है। गोवा में मंगलवार से शुरू हो रहे भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के बारे में उन्होंने कहा कि यह सिनेमैटोग्राफिक उत्‍पादों के विपणन तथा अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत और भारतीय फिल्‍मों के प्रोत्‍साहन का अवसर होता है। इस बार इस्राइल को हमने फोकस कंट्री रखा है। इस्राइल से दर्जन भर फिल्‍में आ रही है। उनकी सबसे बेस्‍ट और उनके क्रू मैम्‍बर्स साथ में आ रहे हैं। लेकिन इस बार हमने एक फोकस स्‍टेट भी रखा है। झारखंड इज द फोकस स्‍टेट। इस बार करीब डेढ़ सौ इंटरनेशनल फिल्‍म सेलिब्रेटिज आ रहे हैं। बहुत जानी-मानी अंतर्राष्‍ट्रीय हस्तियां इसमें आ रही हैं।श्री राठौड़ के साथ पूरी वार्ता हमारे इंद्रप्रस्‍थ चैनल पर आज शाम सात बजकर 35 मिनट पर सुनी जा सकती है।

 

उपराष्ट्रपति ने उच्च शिक्षा व्यवस्था को और मज़बूत बनाने पर दिया ज़ोर

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि यदि देश के युवाओँ की क्षमता का सही तरीके से इस्तेमाल करना है तो उच्च शिक्षा का स्तर बढ़ाना होगा. उन्होंने आंध्र प्रदेश के श्री सिटी में बने एक नए विश्वविद्यालय क्रिया (KREA) यूनिवर्सिटी का आधिकारिक शुभारंभ करते हुए ये बातें कही.उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश में अच्छे शोधकर्मियों की कमी है और पीएचडी करने वाले छात्रों की संख्या घटती जा रही है. इसके अलावा देश में ग़रीबी की समस्या के साथ-साथ पर्यावरण की भी गहरी समस्या है. यह देखते हुए हमें विश्वविद्यालयों में नवाचार को बढ़ाने की ज़रूरत है और इसके लिए उच्च शिक्षा को 21वीं सदी के अनुरूप बदलना ज़रूरी है.शिक्षा में सरकारी और निजी सहभागिता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि अब शिक्षा व्यवस्था इन दोनों के आपसी समन्वय से कारगर हो सकती है और सरकार इसमें एक नियामक भूमिका निभा सकती है.उपराष्ट्रपति ने शिक्षा के क्षेत्र में कौशल विकास की चर्चा करते हुए कहा कि 2022 तक 70 करोड़ युवकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य प्राप्त करने के बाद भारत दुनिया में कौशलयुक्त युवकों का सबसे बड़ा देश बन जाएगा.

 

महाराष्‍ट्र में मराठा समुदाय को आरक्षण की मंजूरी दी।

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने आज कहा कि मराठा समुदाय को नई श्रेणी सामाजिक और आर्थिक पिछड़ा वर्ग में आरक्षण मिलेगा।कल से शुरू हो रहे महाराष्‍ट्र विधानसभा शीत कालीन सत्र से पहले परम्‍परागत चाय पार्टी के बाद मुख्‍यमंत्री ने संवाददाता सम्‍मेलन में बताया कि मराठा समुदाय को एक स्‍वतंत्र कोटे से आरक्षण दिया जाएगा। इसका अन्‍य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

 

छत्तीसगढ़ में थमा अंतिम चरण का चुनाव प्रचार, मंगलवार को मतदान

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए रविवार शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम गया. राज्यू में इस चरण के लिए 72 सीटों पर इस महीने की 20 तारीख को मतदान होगा. चुनाव आयोग द्वारा स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के लिए सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं.विभिन्‍न राजनीतिक दलों ने मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रचार के आखिरी दिन अपनी पूरी ताकत झोंक दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महासमुंद में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस को घेरने की कोशिश की. प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ की जनता से मुख्यमंत्री रमन सिंह को एक और मौका देने की अपील करते हुए कहा कि सही मायनों में रमन सरकार को काम करने का मौका केवल साढ़े चार साल मिला, क्योंकि इससे पहले दिल्ली में रिमोट कंट्रोल की सरकार थी, जो छत्तीसगढ़ के विकास का काम नहीं करने देती थी.प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर किसानों से झूठा वादा करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कर्नाकट चुन&#