भूटान की 12वीं पंचवर्षीय योजना में साढ़े चार हजार करोड़ रुपए का योगदान देगा भारत

भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आए भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात की। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान की 12वीं पंचवर्षीय योजना में साढ़े चार हजार करोड़ रुपए का योगदान दिए जाने का ऐलान किया। साथ ही भूटान के प्रधानमंत्री ने पीएम नरेंद्र मोदी को भूटान आने का भी निमंत्रण दिया। शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आए भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग के साथ दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाक़ात की। दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई, जिसमें द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान हुआ। भूटान के प्रधानमंत्री की ये यात्रा भारत और भूटान के बीच औपचारिक और राजनयिक संबंधों के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हो रही हैइसके बाद संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान की 12वीं पंचवर्षीय योजना में साढ़े चार हजार करोड़ रुपए का योगदान दिए जाने का ऐलान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और भूटान के सहयोग के लंबे इतिहास में हाइड्रो परियोजनाएं सहयोग का एक अहम हिस्सा रहा है। प्रधानमंत्री शेरिंग के साथ इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में सभी संबंधित परियोजनाओं की समीक्षा की गई।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सहयोग के क्षेत्र में अंतरिक्ष विज्ञान से एक नया आयाम मिला है। उन्होंने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा भूटान में जल्द ही ग्राउंड स्टेशन तैयार किया जाएगा। प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में काफी तरक्की हुई है।प्रधानमंत्री लोते त्‍शेरिंग ने पीएम मोदी को भूटान आने का भी निमंत्रण भी दिया।

 

पॉक्सो के तहत जघन्य अपराध के लिए मृत्युदंड का प्रावधान
केन्द्रीय मंत्रिमंडल के अहम फ़ैसले, बच्चों के खिलाफ होने वाले जघन्य अपराधों के लिए मृत्यु दंड का दायरा बढ़ाया गया, कोपरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2000 रुपये प्रति क्विंटल करने को मंज़ूरी. कैबिनेट ने सरकारी क्षेत्र के सात उपक्रमों को अपना आईपीओ लाने को दी मंज़ूरी, गगनयान कार्यक्रम को मंज़ूरी, तीन सदस्यीय दल को सात दिन के लिए भेजा अंतरिक्ष की उड़ान पर.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसमें कई अहम निर्णय लिए गए। कैबिनेट ने पॉक्सो ऐक्ट में संशोधन को मंजूरी दी है जिसमें बच्चों के खिलाफ होने वाले यौन अपराधों पर कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है। बैठक में ये फैसला भी लिया गया है कि सरकार नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन बिल 2018 लाएगी, इसके लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा होगी। इस बिल में शिक्षकों के हित भी देखे जाएंगे। अन्य महत्वपूर्ण फ़ैसलों में केन्द्रीय मंत्रिमंडल से सात पीएसयू अपना आईपीओ लाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है. आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने नारियल की गरी के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 2000 रुपये प्रति क्विंटल से ज्यादा की बढ़ोतरी को मंजूरी दी। कैबिनेट ने भारतीय मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। इसके तहत अंतरिक्ष में 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से कम से कम 7 दिनों के लिए 3 सदस्य चालक दल ले जाने वाला कार्यक्रम है।

 

राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित, विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष का हंगामा जारी
राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार सुबह 11 बजे तक स्थगित की गई। कावेरी नदी पर बांध और आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग सहित विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के कारण कार्यवाही को शुरू होने के करीब दस मिनट बाद ही दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया।लोकसभा में भी सदन की कार्यवाही बाधित हुई। राफेल सौदे, महिला आरक्षण, कावेरी मामले और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर कांग्रेस, माकपा, AIADMK और टीडीपी के सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को शुरू होने के करीब 20 मिनट बाद ही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करना पड़ा। लेकिन 12 बजे के बाद सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से जारी है।

 

आईएस मॉड्यूल में गिरफ़्तार आरोपियों को 12 दिन की रिमांड

इस्लामिक स्टेट प्रेरित आतंकी संगठन से जुड़े 10 संदिग्धों की बुधवार को हुई गिरफ़्तारी के बाद गुरुवार को उन्हें अदालत में पेश किया गया. अदालत ने उन्हें 12 दिन की एनआईए हिरासत में भेज दिया है. एनआईए ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 17 जगहों पर छापेमारी के बाद बड़ी आतंकी साज़िश का पर्दाफाश किया था. एनआईए के मुताबिक ये लोग किसी बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने की साज़िश रच रहे थे.राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि एनआईए ने आईएसआईएस से प्रेरित एक आतंकी मॉड्यूल के सदस्य होने के आरोप में गिरफ्तार किए गए 10 लोगों को बृहस्पतिवार को दिल्ली की एक अदालत के सामने पेश किया. इन लोगों पर राजनीतिक हस्तियों और दिल्ली में सरकारी प्रतिष्ठानों सहित उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में हमले की साजिश रचने का आरोप है. इन आरोपियों को कड़ी सुरक्षा के बीच और ढके हुए चेहरों के साथ अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय पांडे की अदालत में पेश किया गया. न्यायाधीश ने मामले में बंद कमरे में सुनवाई का आदेश दिया. एनआईए ने सभी 10 आरोपियों को पूछताछ के लिए 15 दिन की हिरासत में दिए जाने का अनुरोध किया और कहा कि पूरे मॉड्यूल का खुलासा करने के लिए उसे इनकी रिमांड चाहिए. अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सभी आरोपियों को बारह दिन की पुलिस रिमांड में भेजने का आदेश दिया. कोर्ट ने आरोपियों के परिजनों को अदालत परिसर में मिलने की इजाजत भी दी.

 

कश्मीर से लेकर उत्तर प्रदेश के साथ कई इलाकों में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त

उत्तर भारत में ठंड का सितम थमने का नाम नहीं ले रहा है, कश्मीर से लेकर उत्तर प्रदेश के साथ कई इलाकों में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। श्रीनगर में ठंड ने तीन दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है तो राजधानी दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जो मौसम के औसत से चार डिग्री कम था।मौसम विभाग का कहना है कि यह 2014 के बाद से दिल्‍ली में दिसम्‍बर का सबसे ठंडा दिन रहा। दिल्ली सर्दी के साथ ही प्रदूषण की समस्या से भी जूझ रही है। ये साल में दूसरी बार है जब प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा रहाI इससे पहले दिवाली के अगले दिन यानी 8 नवंबर को सबसे ज्यादा प्रदूषण थाI उधर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों को सलाह दी है कि वो अगले 3 से 5 दिन तक घर से बाहर निकलने से बचें और निजी गाड़ियों के इस्तेमाल से परहेज करें। पंजाब और हरियाणा में राजधानी चंडीगढ़ में अब तक मौसम की सबसे ठंडी रात रही। हिमाचल प्रदेश में दिन में मौसम साफ होने और धूप निकलने के बावजूद राज्‍यभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में बीती रात लगभग तीन दशक की दिसंबर की सबसे ठंडी रात रही जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच गया। अन्‍य राज्‍यों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से, उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सर्द हवाएं जारी हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


विपक्ष के विरोध के बीच तीन तलाक पर रोक लगाने वाला मुस्लिम महिला अधिकार संरक्षण विधेयक के लोकसभा से पारित होने की खबर सभी अखबारों ने प्रमुखता से दी है। हिंदुस्तान लिखता है- तलाक, तलाक, तलाक बिल को लोकसभा की पुनः मंजूरी। वहीं

 

जनसत्ता ने विधि मंत्री रविशकंर प्रसाद के बयान इंसाफ के तराजू पर तुले तीन तलाक के हवाले से लिखा है- लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पास, पास, पास। हरिभूमि का कहना है- तीन तलाक बिल लोकसभा में पास, कांग्रेस समेत कई दलों का वाकआउट।


पाकिस्तान में भारतीय राजनयिकों को परेशान किए जाने की खबर जनसत्ता ने मुखपृष्ठ पर दी है। पत्र लिखता है- पेशावर में भारतीय राजनयिकों से 30 मिनट तक सड़क पर पूछताछ। हिंदुस्तान का कहना है- पाक ने भारतीय राजनयिकों को फिर परेशान किया।


आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट मामले में दस संदिग्धों को 12 दिन की हिरासत में लिए जाने की खबर अधिकांश अखबारों ने मुखपृष्ठ पर दी है।

 

हिंदुस्तान लिखता है- संदिग्ध आतंकी 12 दिन की एन आई ए रिमांड पर। एन.आई.ए. और ए.टी.एस. की छापेमारी के दौरान हत्थे चढ़े मुफ्ती मोहम्मद सुहैल के बारे में अमर उजाला लिखता है- आई.एस. से ले रहा था बम बनाने की ऑनलाइन ट्रेनिंग, लेपटॉप और मोबाइल से मिली जानकारी।


उत्तर भारत समेत ग्यारह राज्यों में शीतलहर को अधिकांश अखबारों ने सचित्र दिया है। दैनिक भास्कर लिखता है- श्रीनगर में 28 साल बाद सबसे सर्द रात, तापमान माइनस सात दशमवल आठ डिग्री सेल्सियस, नलों का पानी जमने से सप्लाई ठप, अभी पारा और गिरेगा। जनसत्ता का शीर्षक है- घाटी में डल झील समेत कई जलाशय जमे। दिल्ली में रोज नए रिकॉर्ड बना रही ठंड शीर्षक से दैनिक जागरण लिखता है- दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ ठंड का दौर जारी, आज फिर बढ़ सकता है प्रदूषण।

 

29/12/2018

 

  लोकसभा से पास हुआ तीन तलाक से जुड़ा बिल

तीन तलाक बिल को लेकर गुरुवार को लोकसभा में गंभीर चर्चा का दौर दिखा, जहां सरकार ने साफ किया कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है, जो न किसी जमात के खिलाफ है, न आस्था के खिलाफ. विपक्षी दलों पर सवाल उठाते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दुनिया के 20 से अधिक इस्लामिक देशों में तीन तलाक कानून लागू है तो भारत में आपत्ति क्यों. उन्होंने कहा कि बिल पर लोगों ने जो भी आपत्तियां जताईं, उसके हिसाब से सरकार ने बदलाव किए हैं. कई सदस्यों की ओर से विधेयक में संशोधन सुझाए गए लेकिन कोई भी पारित नहीं हो पाया और तीन तलाक से जुड़ा बिल बिना किसी संशोधन के लोकसभा में पारित हो गया.मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने और मुस्लिम समाज में एक बार में तीन तलाक यानि तलाक-ए-बिद्दत पर रोक लगाने के मकसद से लाया गया 'मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक' लोकसभा से पारित हो गया है. दिन भर चली चर्चा के बाद शाम को इस पर मतदान हुआ, जिसके बाद इसे पारित कर दिया गया.इससे पहले कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक' को चर्चा एवं पारित कराने के लिए लोकसभा में रखा. कानून मंत्री ने इसे महिलाओं के न्याय एवं सम्मान का विषय करार देते हुए कहा कि इसे राजनीति के तराजू पर तौलने की बजाय इंसाफ के तराजू पर तौलते हुए पूरे संसद को सर्वसम्मति में इसे पारित करना चाहिए.विधेयक में मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से संरक्षण प्रदान करने के साथ-साथ ऐसे मामलों में दंड का भी प्रावधान किया गया है. कानून मंत्री ने बताया कि जनवरी 2017 के बाद से तीन तलाक के 417 वाकये सामने आए हैं. चर्चा के दौरान बीजेपी की ओर से जोरदार तरीके से बिल का समर्थन किया गया और बिल को पास न कराने के लिए विपक्ष पर जमकर हमला बोला गया.

 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की प्रशासनिक पुस्तक का विमोचन

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने आज नई दिल्ली में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की प्रशासनिक पुस्तक का विमोचन किया।
इस कार्यक्रम में सूचना प्रसारण सचिव अमित खरे, प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पती, प्रेस सूचना ब्यूरो के प्रमुख महानिदेशक सितांशु कार सहित भारतीय सूचना सेवा के तमाम अधिकारी मौजूद रहे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री कर्नल राठौड़ ने सूचना सेवा के अधिकारियों से मुलाकात की और मंत्रालय से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यों की सराहना की।केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने भी सूचना सेवा से जुड़े अधिकारियों के काम को सराहा और उम्मीद जताई कि जिस तरह पिछले कुछ महीनों में मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुए हैं उसी तरह नए साल में भी काम पूरे होंगे।

 

कांग्रेस सरकारों की कर्ज़माफ़ी आंखों में धूल झोंकने जैसा: पीएम

हिमाचल प्रदेश में राज्य की भाजपा सरकार को एक साल पूरे हो गए हैं, इस मौक़े पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धर्मशाला में आयोजित एक समारोह में शिरकत की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार अपनी नीतियों की बदौलत देश में लगातार भ्रष्टाचार पर लगाम लगा रही है. ऐसे में विपक्ष की नींद हराम हो गई है.हिमाचल में प्रचंड बहुमत से बनी भाजपा की सरकार को एक साल पूरे हुए तो प्रधानमंत्री भी इस जश्न में शरीक हुए. कांगडा ज़िले के धर्मशाला में प्रधानमंत्री ने एक साल में राज्य की प्रगति की झलक देखी. योजनाओं और नई शुरुआतों की प्रदर्शनी देखी. जनकल्याण की योजनाओं से लाभान्वित लोगों से मुलाक़ात भी की. जन-आभार रैली के दौरान राज्य सरकार की उपलब्धियों का एक दस्तावेज़ ज़ारी किया. प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा कि देश में जिन लोगों को लूटने की आदत रही है वे केंद्र की कई नीतियों, योजनाओं की बदौलत भ्रष्टाचार नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे में उन्हें चौकीदार से डर लग रहा है.प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर देश के किसानों व जवानों के नाम पर झूठी राजनीति करने का आरोप लगाया. उन्होंने कांग्रेस के दावों को बेनकाब करते हुए कहा कि कर्नाटक व पंजाब में किसानों के टोकन के रूप में कर्ज़े माफ़ कर पल्ला झाड़ लिया. ये किसानों की आंख में धूल झोंकने जैसी बात है.

 

सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों पर कसा शिकंजा

सरकार ने विदेशी निवेश जुटाने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नियम सख्त कर दिए हैं।नए नियम के तहत फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon) पर ऐसी कंपनियों के प्रोडक्ट बेचने पर रोक लगा दी है, जिनमें वे हिस्सेदारी रखती हैं। इसके साथ ही एक्सक्लूजिव मार्केटिंग अरैंजमेंट पर प्रतिबंध लग गया है, जिससे प्रोडक्ट की कीमतें प्रभावित हो सकती हों।कॉमर्स मिनिस्ट्री ने ऑनलाइन रिटेल में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) पर जारी रिवाइज्ड पॉलिसी में कहा कि इन कंपनियों को अब बिना किसी भेदभाव के अपने सभी वेंडर्स को समान सेवाएं या सुविधाएं देनी होंगी 'इस कदम से ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा कीमतों को प्रभावित करने के उनके हथकंडों पर रोक लग जाएगी। इससे ई-कॉमर्स कंपनियों में एफडीआई गाइडलाइंस को बेहतर तरीके से लागू किया जा सकेगा।'

 

भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे भूटान के पीएम

भूटान के प्रधानमंत्री भारत की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं। उनकी यह यात्रा दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्‍थापना की स्‍वर्ण जयंती के अवसर पर हो रही है।भूटान के प्रधानमंत्री तीन दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं। उनकी यह यात्रा दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्‍थापना की स्‍वर्ण जयंती के अवसरों पर हो रही है। भूटान के प्रधानमंत्री का कल राष्‍ट्रपति भवन में समारोहपूर्ण स्‍वागत किया जाएगा। वे राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के समाधि स्‍थल पर जाएंगे। वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात और द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।भूटान के प्रधानमंत्री राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द और उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी मिलेंगे.

 

दक्षिण और उत्तर कोरिया के रिश्तों में सुधार की नई पहल

उत्तर और दक्षिण कोरिया ने शांति बहाली के तरफ बढ़ाए एक और कदम, सड़कों और रेलवे संपर्क को आधुनिक बनाने और उन्हें फिर से जोड़ने की परियोजना का किया शिलान्यास।दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया ने आपसी रिश्तों में सुधार की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए उत्तर कोरिया में सीमा से लगे सड़कों और रेलवे संपर्क को आधुनिक बनाने और उन्हें दक्षिण कोरिया के साथ फिर से जोड़ने की परियोजना का शिलान्यास किया।ख़ास बात है कि इस समारोह में शिरकत करने के लिए दक्षिण कोरिया से बुधवार सुबह 100 लोगों के साथ एक ट्रेन उत्तर कोरिया में सीमावर्ती इलाके में स्थित समारोह स्थल पहुंची। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन और शीर्ष उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अप्रैल में शिखर सम्मेलन के दौरान कोरियाई सीमा पर रेलवे और सड़कों को जोड़ने पर सहमति जताई थी।1950-53 के बीच हुए कोरियाई युद्ध के बाद दोनों देशों के बीच रेल और सड़क सम्पर्क को पुनर्स्थापित करने की कोशिश हो रही है। हालांकि उत्तर कोरिया पर लगे संयुक्त राष्ट्र और अमेरिकी प्रतिबंध इसके आडे आ सकते है जिसके तहत निर्माण सामग्री और निवेश पर अब भी रोक जारी है।

 

सरकार लाने जा रही है चिप वाले ई-पासपोर्ट

जल्दी ही आपके पासपोर्ट बदलने वाले हैं। विदेश मंत्रालय चिप वाले ई-पासपोर्ट जारी करने जा रहा है। इसमें एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स और बेहतर प्रिंटिंग व पेपर क्वालिटी होगी।ई-पासपोर्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग नासिक के Indian Security Press (ISP) में होगी। इसके लिए ISP को International Civil Aviation Organisation (ICAO) द्वारा मान्य खांचा और ऑपरेटिंग सिस्टम लेने के लिए टेंडर डालने की अनुमति दी गई है। इस प्रक्रिया के पूरा होते ही ई-पासपोर्ट बनाए जाने का काम शुरू हो जाएगा। यह जानकारी विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई है।आपकी सारी जानकारी चिप में सुरक्षित रहेगी । ई-पासपोर्ट में लगी इस चिप में आपकी सारी डिटेल्स, बायोमीट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे। विदेश में मौजूद देश की सभी एम्बैसीज को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा।फिलहाल अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय दूतावासों और कॉन्सुलेट्स को इससे जोड़ा जा चुका है।

 

 

खबरी दुनिया

 

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण- एन.आई.ए. के इस्‍लामिक स्‍टेट से प्रेरित 10 आतंकियों को गिरफ्तार करने की खबर सभी अखबारों में है। हिंदुस्‍तान की सुर्खी है- आतंक के बड़े गठजोड़ का भंडाफोड़।

 

जनसत्‍ता लिखता है- फिदायीन हमलों की साजिश नाकाम, 10 गिरफ्तार। वीर अर्जुन का शीर्षक है- आईएस के मॉड्यूल का पर्दाफाश।

 

 राजस्‍थान पत्रिका ने दिया है- दिल्‍ली दहलाने की साजिश रच रहे छात्र, इंजीनियर और मौलवी। हरिभूमि के अनुसार देशभर में बम धमाकों की थी तैयारी।

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए एक्‍सक्‍लूसिव का खेल बन्‍द- दैनिक जागरण में है। इकनॉमिक टाइम्‍स लिखता है- राग व्‍यापारी : ऑन लाइन शापिंग में हॉट डील रुकेगी, डिस्‍कॉउंट पर लगेगी लगाम।

लेबर फ्रेंडली बनने को व्‍याकुल सरकार शीर्षक से राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- केन्‍द्र सरकार न्‍यूनतम मजदूरी पर आज कैबिनेट में फैसला ले सकती है। जनसत्‍ता की खबर है- लोकसभा में आज पेश होगा तीन तलाक विधेयक- भाजपा ने जारी किया व्हिप।

 

दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- लोकसभा में चर्चा से पहले कांग्रेस आज करेगी मंथन।

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के 18 राज्‍यों में विशेष प्रभारियों की नियुक्ति की खबर जनसत्‍ता में है। अखिलेश ने दिया राहुल को झटका शीर्षक से देशबंधु लिखता है- उत्‍तर प्रदेश में गठबंधन गैर कांग्रेसी होगा। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है के सी आर की कोशिश से अखिलेश गदगद।

सरकारी जमीन पर नमाज पढ़ना गलत शीर्षक से राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- देवबंद के मुफ्ती ने कहा, इजाजत लेकर ही नमाज पढ़नी चाहिए।


तोहफा शीर्षक से हिंदुस्‍तान लिखता है- एकल पिता को भी देखभाल के लिए छुट्टी मिलेगी। पत्र लिखता है कि अब तक सिर्फ महिला कर्मचारियों को मिलने वाली चाइल्‍ड केयर लीव अब सरकारी सेवा में कार्यरत एकल पिता को भी दो बच्‍चों की देखभाल के लिए दो साल की छुट्टी मिलेगी।

 

28/12/2018

 

     लोकसभा में आज तीन तलाक बिल पर चर्चा

लोकसभा में गुरुवार को तीन तलाक बिल पेश होने जा रहा है, भारतीय जनता पार्टी ने अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है कि सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहना होगा. यह विधेयक लोकसभा में पारित हो गया था, लेकिन राज्यसभा में यह पारित नहीं हो सका था, हालांकि अब संकेत मिलने लगे हैं कि लोकसभा में तीन तलाक पर रोक संबंधी विधेयक पर बहस के लिए सरकार और विपक्ष में सहमति बन गई है.मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने और मुस्लिम समाज में एक बार में तीन तलाक यानि तलाक-ए-बिद्दत पर रोक लगाने के मकसद से लाया गया 'मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक' पर गुरुवार को लोकसभा में चर्चा होगी. विधायी कार्यसूची के तहत इस विधेयक पर पिछले गुरुवार को ही चर्चा होनी थी, लेकिन सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के आग्रह पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इसे 27 दिसंबर की कार्यसूची में शामिल करने का फैसला किया था. चर्चा से पहले बीजेपी ने लोकसभा में अपने सदस्यों को मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है.पिछले सोमवार को लोकसभा में विधेयक पेश किया गया था, जिसमें मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से संरक्षण प्रदान करने के साथ साथ ऐसे मामलों में दंड का भी प्रावधान किया गया है.

 

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 17 राज्यों के लिए पार्टी प्रभारियों की नियुक्ति
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर राजस्थान में और थावरचंद गहलोत उत्तराखंड में चुनाव अभियान संभालेंगे. राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण प्रांत उत्तर प्रदेश में गोवर्धन झडापिया, दुष्यंत गौतम और नरोत्तम मिश्रा को प्रभारी नियुक्त किया गया है. झडापिया गुजरात के नेता हैं, वहीं गौतम पार्टी उपाध्यक्ष हैं. नरोत्तम मिश्रा मध्य प्रदेश से हैं.पार्टी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार भाजपा के महासचिवों भूपेंद्र यादव और अनिल जैन को क्रमश: बिहार और छत्तीसगढ़ का जिम्मा सौंपा गया है. राज्य सभा सदस्य वी मुरलीधरन और पार्टी सचिव देवधर राव को आंध्र प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया है. महेंद्र सिंह को असम तथा ओपी माथुर को गुजरात का प्रभारी बनाया गया है.

 

गोल्फर ज्योति रंधावा अवैध शिकार के आरोप में गिरफ्तार

अंतरराष्ट्रीय गोल्‍फ खिलाड़ी ज्‍योति रंधावा को उत्‍तर-प्रदेश के वन विभाग ने बहराइच जिले के मोतीपुर फॉरेस्‍ट रेंज से गिरफ्तार किया है. उन पर अवैध रूप से जानवरों का शिकार करने का आरोप है.वन विभाग के अधिकारियों का एक दल रंधावा से पूछताछ और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रहा है. अधिकारियों के मुताबिक ज्‍योति रंधावा और उनके दोस्‍त महेश विराजदार पिछले कुछ दिनों से इस इलाके में थे और वन विभाग का एक दल उनकी गतिविधियों पर नजर रखे हुए था.ज्योति रंधावा और उनके दोस्त के पास से एक वाहन, हथियार और अन्‍य उपकरणों के साथ-साथ वन्‍य जीवों से संबंधित सामग्रियां बरामद की गई हैं. उनके पास से जंगली सुअर की खाल, दूरबीन और बंदूक भी मिली है, जो रंधावा के नाम से पंजीकृत है.

 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने स्पष्ट किया-स्कूलों मेंआधार संख्या अनिवार्य नहीं
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि स्कूल बच्चों के प्रवेश के लिए आधार संख्या को अनिवार्य शर्त नहीं बना सकते। प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पाण्डेय ने कल नई दिल्ली में कहा कि एडमिशन के लिए आधार कार्ड की मांग करना कानूनी प्रावधानों के अनुरूप नहीं है और यह उच्चतम न्यायालय के हाल के आदेश के भी खिलाफ होगा। प्राधिकरण ने स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि आधार कार्ड न होने के कारण किसी भी बच्चे को प्रवेश से वंचित न किया जाए।

 

आतंक के ख़िलाफ़ एनआईए की बड़ी कार्रवाई, 10 संदिग्ध गिरफ़्तार

देश को दहलाने की बड़ी साजिश को एनआईए ने नाकाम कर दिया है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश में एनआईए ने कई जगहों पर छापेमारी में आतंकियों की बड़ी साजिश का भंडाफोड़ किया है. एनआईए के मुताबिक संदिग्धों की मंशा रिमोट कंट्रोल डिवाइस से ब्लास्ट और फिदायीन हमले की थी. हालांकि कहा जा रहा है कि अभी गिरफ्तार हुए संदिग्धों से पूछताछ में कई बड़े खुलासे हो सकते हैं.दिल्ली और उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि एनआईए की 17 जगहों पर की गई छापेमारी में न केवल आतंकियों के बड़े माड्यूल का भंडाफोड़ हुआ है बल्कि आतंकी हमले की साजिश का भी खुलासा हुआ है.एनआईए की टीम ने दिल्ली के सीलमपुर इलाके में कुछ घरों में तलाशी ली और संदिग्धों को हिरासत में लिया. इसी तरह की कार्रवाई दिल्ली के कुछ और इलाकों समेत यूपी के अमरोहा, हापुड़, मेरठ और लखनऊ में की गई. एनआईए ने इस अभियान के साथ ही 16 संदिग्धों से पूछताछ की, जिसके बाद 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. इनमें से पांच दिल्ली के और पांच यूपी से हैं. कुछ जगहों पर तलाशी जारी है. एनआईए का कहना है कि इन आरोपियों और संदिग्धों से पूछताछ अब भी जारी है.

 

बैंक यूनियनों की हड़ताल के कारण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सेवाएं प्रभावित
बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया और देना बैंक के प्रस्तावित विलय को लेकर बैंक यूनियनों की हड़ताल के कारण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सेवाएं आज प्रभावित हुई हैं। हड़ताल का आह्वान यूनाइटेड फोरम ऑफ़ बैंक यूनियंस-यू.एफ.बी.यू. द्वारा किया गया है। इस संगठन में अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ और अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ सहित बैंक कर्मचारियों के कुल नौ संगठन शामिल हैं। हालांकि, निजी क्षेत्र के बैंक इस हड़ताल में शामिल नहीं हैं। एक सप्ताह के भीतर यह दूसरी हड़ताल है। पिछले शुक्रवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अधिकारी संघ ने इस विलय के खिलाफ एक दिन की हड़ताल की थी।

 

मेलबर्न टेस्ट में भारत की मज़बूत शुरुआत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ का तीसरा टेस्ट मैच बुधवार से मेलबर्न में शुरू हुआ. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिए हैं. कोहली 47 और 68 रन बनाकर नाबाद हैं.पर्थ में मिली हार के गम को भुलाकर नई ओपनिंग जोड़ी के साथ उतरी टीम इंडिया के रनवीरों ने मेलबर्न टेस्ट का पहला दिन अपने नाम किया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का विराट कोहली का फैसला उनके नए ओपनर्स मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी ने सही साबित करते हुए धीमी लेकिन एक ठोस शुरुआत दी. भारतीय टीम को पहला झटका हनुमा विहारी के रूप में लगा जो 8 के स्कोर पर पैट कमिंस का शिकार बने.लंच के पहले सेशन में भारत ने 1 विकेट खोकर 57 रन बनाए. दूसरे सेशन में मयंक अग्रवाल का खेल और परवान चढ़ा और इस युवा बल्लेबाज़ ने टेस्ट टेंपरामेंट का सटीक उदाहरण देते हुए टेस्ट क्रिकेट का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. शतक की ओर बढ़ रहे मयंक चाय से ठीक पहले पैट कमिंस की गेंद पर टिम पेन को कैच दे बैठे. मयंक 76 के स्कोर पर पवेलियन लौटे.

 

इंटरनेशनल ह्वेलिंग कमीशन ने अपने आप को किया अलग
जापान ने दुनिया में ह्वेल मछलियों का अवैध शिकार रोकने के लिए गठित इंटरनेशनल ह्वेलिंग कमीशन से अपने आप को अलग करने और अगले साल जुलाई से व्‍यवसायिक रूप से इनका शिकार फिर से शुरू करने का फैसला किया है। जापान के शीर्ष सरकारी प्रवक्‍ता योशीहिदे सुगा ने कहा कि कमीशन से नाता तोड़ने का मतलब यह है कि जापान में ह्वेल शिकारी देश के समुद्र तटों पर फिर से शिकार कर सकेंगे। लेकिन जापान अंटार्कटिक में वैज्ञानिक अनुसंधान के नाम पर ह्वेलों का शिकार नहीं कर सकेगा जिसकी अनुमति उसे पहले मिली हुई थी। ह्वेलों का शिकार फिर से शुरू करने के जापान के फैसले के बाद वह आइसलैंड और नार्वे जैसे उन देशों में शामिल हो गया है जो ह्वेलिंग कमीशन के प्रतिबंधों का खुल्‍लम-खुला उल्‍लंघन करके ह्वेलों का शिकार कर रहे हैं।जापान का तर्क है कि ह्वेलों का शिकार करना उसकी परंपरा का म‍हत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है और अंतर्राष्‍ट्रीय ह्वेलिंग कमीशन से अलग होने के बाद जापान के ह्वेल शिकारी अपनी आने वाली पीढि़यों के लिए इस परंपरा को जीवित रख सकेंगे।

 

समाचार संक्षेप में

 

* आंध्र प्रदेश के लिए अलग उच्च न्यायालय पहली जनवरी 2019 से काम करना शुरू कर देगा। विधि और न्याय मंत्रालय ने अमरावती में इस उच्च न्यायालय के गठन के बारे में आज अधिसूचना जारी कर दी। आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय देश का 25वां उच्च न्यायालय होगा।

* उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भ्रष्‍टाचार निवारण के लिए सरकारी प्रयासों में लोगों से सहयोग की अपील की है। आज नई दिल्‍ली में एक समारोह में श्री नायडू ने कहा कि सुशासन से भ्रष्‍टाचार और भेदभाव समाप्‍त होता है।
 

* पंजाब और हरियाणा में अधिकतर स्‍थानों पर घने कोहरे के कारण रेल व सड़क आवाजाही प्रभावित हो रही है। अम्‍बाला में दोपहर तक कोहरा छाया रहा इस कारण कई रेलगाड़ियां रद्द हुई और अधिकतर रेलगाड़ियां देरी से चलीं। लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं।

* समूचा उत्‍तर प्रदेश भी शीतलहर की चपेट में है।

* आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से वर्षांत कार्यक्रम श्रृंखला में इन दिनों अर्थव्यवस्था के मुख्य क्षेत्रों और सरकार की प्रमुख योजनाओं पर चर्चा प्रसारित की जा रही है। आज भारत और उसके अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर परिचर्चा होगी।

* सूचना और प्रसारण मंत्रालय का फोटो प्रभाग अगले वर्ष फरवरी में सातवीं राष्ट्रीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। इसके लिए देशभर से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। फोटोग्राफरों को तीन श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 180 अंक बढ़कर 35 हजार 650 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 66 अंक बढ़कर दस हजार 730 पर पहुंच गया।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


देश का सबसे लम्‍बा रेल-सड़क पुल कल राष्‍ट्र को समर्पित करने की खबर आज अखबारों की सुर्खियां बनीं हैं। नवभारत टाइम्‍स ने इसे महाबली पुल की संज्ञा देते हुए बड़ा सा चित्र दिया है।

 

राजस्‍थान पत्रिका लिखता है- चीन को तुरंत जवाब देने की क्षमता बढ़ी, लड़ाकू विमान भी उड़ान भर सकेंगे।

 

दैनिक भास्‍कर ने बताया है- सात तीव्रता का भूकम्‍प झेलने की है क्षमता।

राष्‍ट्रीय सहारा ने मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में मंत्रिमण्‍डल विस्‍तार की खबर दी है।


इकनॉमिक टाइम्‍स ने आंकड़ों के साथ लिखा है- निवेश के लिए भारत दूसरा सबसे बेहतरीन विकल्‍प। पत्र लिखता है- ब्राजील के बाद दूसरा सबसे पसंदीदा बाजार।

पहाड़ों पर तापमान शून्‍य से नीचे और कई राज्‍यों में कोहरे से परिवहन पर असर की खबर अखबारों ने विस्‍तार से दी है। जनसत्‍ता ने लिखा है- कश्‍मीर में कई जगह पानी की पाइप लाइन में बर्फ जमी,

 

हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- दृश्‍यता में कमी से दिल्‍ली से यात्री विमानों की उड़ान में देरी।

दिल्‍ली और आसपास प्रदूषण की मार पर दैनिक भास्‍कर का शीर्षक है-सांसों पर आपातकाल।

 

27/12/2018

 

 

असम में प्रधानमंत्री ने किया देश के सबसे बड़े पुल का उद्धाटन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लम्‍बे रेल-सड़क पुल बोगीबील का उद्घाटन किया। श्री मोदी एशिया के इस दूसरे सबसे लंबे पुल पर पहली यात्री रेलगाड़ी भी रवाना करेंगे। चार दशमलव नौ किलोमीटर लम्‍बे इस पुल के लोअर डेक पर दो लाइन की रेल पटरी और टॉप डेक पर तीन लेन की सड़क है। लगभग उनसठ सौ करोड़ रुपये की लागत से बना यह पुल असम के डिब्रूगढ़ के 17 किलोमीटर निचले भाग में स्थित है। इसके एक सौ बीस वर्ष तक सेवा देने का अनुमान है।हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह रेल संपर्क नदी के दक्षिणी और उत्‍तरी तट पर मौजूद दो रेल नेटवर्क को जोड़ता है। एशिया का यह दूसरा सबसे बड़ा रेल और सड़क पुल देश के पूर्वोत्तर इलाके की जीवनरेखा साबित होगा और इससे ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी और उत्तरी छोर के बीच संपर्क कायम होगा। इससे उत्तरी असम, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। इस पुल के भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में सैनिकों और उनके साजसामान को एक जगह से दूसरी जगह शीघ्रता से ले जाया जा सकेगा। परियोजना के सामरिक महत्व को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस पुल के निर्माण को 2007 में राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया था। इसके शुरू होने से सड़क और रेल यात्रा दोनों में समय की बचत होगी। आकाशवाणी समाचार से बात करते हुए इस परियोजना के मुख्य अभियंता मोहिंदर सिहं ने बताया कि इस पुल के निर्माण में 80 हजार टन स्टील प्लेट्स का इस्तेमाल किया गया है और यह भारत का पहला पूरी तरह बेल्डिंग किया हुआ पुल है-ब्रिज का सबसे बड़ा खूबी यह है कि यह पूरी तरह से वेलिड स्ट्रक्चर है जो इंडिया में इतना लंबा रोड इंडिया में कभी नहीं बना। जो ब्रिज का वेलिड स्ट्रक्चर कंपोजिट डिजायन होने से हमारा 20 प्रतिशत करीब इसका बचत हुआ लागत में। इस ब्रिज में हमने कोई रिबेट बोल्ड यूज नहीं किया, पूरा बेल्ड है इसलिए मैंटिनेंस फ्री है। भूकंप के नजरिए से एक जो डिजायन रिक्वारमेंट है उन सबको पूरा करते हुए ब्रिज का डिजायन किया गया और बनाया गया है।


छत्‍तीसगढ़ के मंत्रिमण्‍डल में नौ और मंत्री शामिल किये गये
छत्‍तीसगढ़ में नौ दिन पुराने भूपेश बघेल मंत्रिमण्‍डल में आज नौ और मंत्री शामिल किये गये हैं। राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने रायपुर के पुलिस परेड़ ग्राउंड में आयोजित समारोह में नये मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई। मोहम्‍मद अकबर, रवीन्‍द्र चौबे, शिव देहारिया, कवासी लखमा,अनिला भेडि़या, प्रेमसाई सिंह और उमेश पटेल शपथ लने वालों में शामिल हैं। मुख्‍यमंत्री भुपेश बघेल तथा दो और मंत्री टीएस सिंह देव तथा ताम्रध्‍वज साहू सहित कांग्रेस के कई वरिष्‍ठ नेताओं ने शपथ ग्रहण समारोह में हिस्‍सा लिया।विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की विजय के बाद 17 दिसम्‍बर को मुख्‍यमंत्री भुपेश बघेल के साथ टीएस सिंह देव और ताम्रध्‍वज साहू ने मंत्री पद की शपथ ली थी।
 

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि- सदैव अटल राष्‍ट्र को समर्पित
पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती आज सुशासन दिवस के रूप में मनाई जा रही है। देशभर में इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। नई दिल्ली में राजघाट के निकट अटल जी का समाधि स्‍थल सदैव अटल आज राष्‍ट्र को समर्पित किया गया। विविधता में एकता का महत्व दर्शाने के लिए इस समाधि के निर्माण में देश के विभिन्न हिस्‍सों से लाए गए पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है। मुख्‍य समाधि नौ चौकोर ब्लॉकों के बीच में दीपक की आकृति में बनी है। नौ की संख्‍या का बड़ा महत्व है जो नवरस, नवरात्रि और नवग्रहों को भी दर्शाती है। नौ वर्गों को कमल की पंखुडि़यों के रूप में संजोया गया है। समाधि का निर्माण केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग ने दस करोड़ रुपये की लागत से किया है और निर्माण का पूरा खर्च अटल स्मृति न्यास समिति ने उठाया है।राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सवेरे उनकी समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन, भारतीय जनता पार्टी के वयोवृद्ध नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़, कई केंद्रीय मंत्रियों और अटल जी के परिवार के सदस्‍यों ने उन्‍हें श्रद्धासुमन अर्पित किये। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि पूरा राष्ट्र आज एक सच्चे राजनेता को याद कर रहा है।
 

सिविल सेवा परीक्षा में आयु संबंधी मानदंड में परिवर्तन करने का कोई प्रस्‍ताव नही
सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु संबंधी मानदंड में परिवर्तन करने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डा. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि सरकार ऐसे किसी प्रस्‍ताव पर विचार नहीं कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में सभी खबरों और अनुमानों को विराम दिया जाना चाहिए। किसी प्रकार का परिवर्तन करने का सरकार की ओर से न कोई इस प्रकार का प्‍लान है न कोई योजना है और यदि इस प्रकार की कोई अटकले लगाई जा रही हैं, तो उससे जो परेशानी या बेचैनी छात्रों में हो रही है, वो निराधार है। इसमें किसी प्रकार से चिंता की कोई आवश्‍यकता नहीं। सिविल सर्विसेज की परीक्षा को लेकरके सरकार किसी तरह का क्राइटेरिया बदलाव करने की योजना नहीं रखती है। इससे पहले, मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि केन्‍द्र सामान्‍य श्रेणी के अभ्‍यर्थियों के लिए सिविल सेवा परीक्षा में बैठने की ऊपरी आयु सीमा चरणबद्ध तरीके से 2022-23 तक 27 वर्ष कर सकता है। इस समय सामान्‍य श्रेणी के अभ्‍यर्थियों के लिए ऊपरी आयु सीमा 32 वर्ष है, जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्‍मीदवारों के लिए यह सीमा 37 वर्ष है।
 

अटल जी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज जयंती है, अटल जी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उनकी समाधि 'सदैव अटल' पर अटल जी को श्रद्धांजलि अर्पित की, देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज जयंती है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। अटल जी की समाधि - सदैव अटल आज नई दिल्ली में राष्ट्र को समर्पित की गयी। विविधता में एकता का संदेश देने वाली इस समाधि के केंद्रीय मंच में नौ चौकोर काली पॉलिश वाले ग्रेनाइट के ठोस पत्‍थर के ब्‍लॉक लगे हैं, जिसके केन्‍द्र में एक दीया रखा गया है यह नौ की संख्‍या नवरसों,नवरात्रों और नवग्रहों का प्रतिनिधित्‍व करती है।अटल जी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जन्मे अटल बिहारी वाजपेयी भारत के दसवें प्रधानमंत्री थे। वे पहले 16 मई से 1 जून 1996 तक, तथा फिर 19 मार्च 1998 से 22 मई 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। एक कुशल राजनीतिज्ञ के अलावा वे हिन्दी कवि, पत्रकार व एक प्रखर वक्ता थे।

 

कृषि क्षेत्र को मजबूत करना सरकार के समक्ष एक बड़ी चुनौती
वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि कृषि क्षेत्र को मजबूत करना सरकार के समक्ष एक बड़ी चुनौती है। भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति पर आकाशवाणी से विशेष भेंटवार्ता में श्री जेटली ने कहा कि इस चुनौती से निपटने का एक उपाय किसानों को अधिक उपार्जन में सक्षम बनाना है। इसके लिए सिंचाई जैसी बुनियादी सुविधाओँ में अधिक निवेश करना और किसानों की उपज की खरीद में सहयोग देना जरूरी है। वित्त मंत्री ने विश्वास व्यक्त किया है कि सरकार मौजूदा वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे का लक्ष्य हासिल करेगी। उन्होंने कहा कि राजस्व प्राप्ति की दृष्टि से वाहनों, दूरसंचार, रियल एस्टेट और विमानन क्षेत्र में हाल के बिक्री रूझान पर बारीकी से नजर रखी गई। सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम मंत्रालय ने निर्यात से जुड़ी बाधाओं को दूर करने तथा उसके काम को सुचारू बनाने के लिए संचालन परिषद के गठन का प्रस्‍ताव किया है। यह कदम सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमों से समुद्री जहाजों के ज़रिये माल को भेजे जाने की कार्य योजना के तहत उठाया गया है।
 

दुनियाभर में क्रिसमस  उत्साह और हर्षोल्लास से मनाया
दुनियाभर में क्रिसमस आज उत्साह और हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। आज के दिन को इसाई समुदाय के लोग प्रभु ईसा मसीह के जन्‍मदिवस के रूप में मनाते हैं। गिरजाघरों में मध्य रात्रि के समय विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की गईं। प्रभु यीशु का जन्म दिवस क्रिसमस गोवा में विशेष उत्साह से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर कैरोल गायन प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया है।गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर और आर्क बिशप फिलिप नेरी फेराओ ने लोगों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दी हैं।हमारी संवाददाता ने बताया है कि नगालैण्‍ड में लोग एक दूसरे को उपहार और शुभकामनाएं दे रहे हैं। विशेष प्रार्थना सभाएं भी हुईं। पूरे राज्‍य में लोगों ने क्रिसमस का स्‍वागत करते हुए अपने घरों और गलियों को सजाया हुआ है। हर तरफ क्रिसमस कैरोल सुनाई दे रहे हैं। हर उम्र के लोग रंग-बिरंगी वेशभूषा में सुबह से ही चर्च पहुंच रहे हैं। लोग अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को केक और उपहार तोहफे में दे रहे हैं। इसके अलावा लोगों और कई दलों ने विभिन्‍न अस्‍पतालों और अनाथालयों में खाना और कपड़े बांटकर प्‍यार तथा सद्भाव का इजहार किया। क्रिसमस के अवसर पर कल रात से ही लोगों ने अपनी कॉलोनियों में कैंप फायर का आयोजन किया और गलियों तथा सड़कों में गाडि़यों में नाचते गाते दिखे।  इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों को शुभकामनाएं दी है।

 

 

समाचार संक्षेप में
 

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राजधानी दिल्‍ली से जुड़े जिलों को औद्योगिक और निर्माण गतिविधियों पर 3 दिन के प्रतिबंध लगाने के उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा बनाए गए पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण के आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा है।

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महामना पंडित मदनमोहन मालवीय जयंती पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने कहा कि महामना मालवीय ने स्वतंत्रता आंदोलन और शिक्षा क्षेत्र में अविस्मरणीय योगदान किया।


* इंडोनेशिया में त्‍सुनामी से मरने वालों की संख्‍या चार सौ 20 से अधिक हो गई है और 14 सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं। पश्चिमी जावा और दक्षिणी सुमात्रा द्वीपों के तटवर्ती इलाकों में हजारों लोग बेघर हो गए हैं। सेना, सरकारी कर्मचारी और स्‍वयंसेवक तटवर्ती इलाकों में मलबे में दबे लोगों की तलाश में जुटे हैं।

* अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में सरकारी कार्यालय परिसर में कल के आत्‍मघाती कार हमले में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 43 हो गई है। इस परिसर में लोक निर्माण मंत्रालय और कई सरकारी कार्यालय हैं। अभी तक किसी गुट ने हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

 

* क्रिसमस आज उत्साह और हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। आज का दिन दुनियाभर में इसाई समुदाय के लोग प्रभु ईसा मसीह के जन्‍मदिवस के रूप में मनाते हैं। गिरजाघरों में मध्य रात्रि के समय विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की गईं।

* गोवा में क्रिसमस विशेष उत्साह से मनाया जा रहा है। राज्‍य के विभिन्न भागों में गलियों, बाजारों और भवनों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। इस अवसर पर कैरोल गायन प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया है।

* क्रिसमस समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए कल विश्‍वभर से श्रद्धालु बैथलेहम में एकत्र हुए। हज़ारों की संख्‍या में स्‍थानीय और विदेशी तीर्थयात्री मेंगर स्‍क्‍वेयर में एकत्र हुए, जहां फलस्‍तीनी स्‍काउट्स ने बैगपाइप बजाते हुए विशाल क्रिसमस ट्री की परिक्रमा की। चर्च ऑफ नैटीविटी में भारी भीड़ उमड़ी, जिसे प्रभु ईसा मसीह की परम्‍परागत जन्‍मभूमि मानी जाती है।

* प्रीमियर बैडमिंटन लीग के चौथे दिन आज शाम सात बजे हैदराबाद हंटर्स का मुकाबला चेन्नई स्मैशर्स से होगा।कल शाम अवध वारियर्स ने पुणे सेवन एसिस को दो के मुकाबले तीन अंक से हराया।



समाचार पत्रों की सुर्खियों से


अखबारों ने अलग-अलग खबरों को सुर्खी बनाया है- हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- सरकार के जी एस टी में फिर राहत की तैयारी के संकेत। अमर उजाला बॉक्‍स में लिखता है- 12 से 18 प्रतिशत का स्‍लैब खत्‍म कर आयेगी नई मानक दर। दैनिक जागरण ने लिखा है- 12 और 18 प्रतिशत दरों का विलय संभव।

इकनॉमिक टाइम्‍स की पहली खबर है- सरकार ने सोशल मीडिया नियमों के प्रारूप पर आम जनता से सुझाव मांगें।


अखबारों ने अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती की पूर्व संध्‍या पर उनकी स्‍मृति में एक सौ रूपये का सिक्‍का जारी करने की खबर को चित्र सहित दिया है।


नौशेरा में पाकिस्‍तानी सेना के संघर्षविराम का उल्‍लंघन करने और भारतीय सेना के मुंहतोड़ जवाब देते हुए पाकिस्‍तान की चौकियां तबाह करने को जनसत्‍ता ने विस्‍तार से पहले पन्‍ने पर दिया है।

दिल्‍ली एन सी आर में कल तक सभी निर्माण कार्य में प्रतिबंध और उद्योग बंद अखबारों की बड़ी सुर्खी बनी है। देशबंधु ने प्रदूषण फैलाने वाली तमाम गतिविधियों में सुधार के लिए अहम बिन्‍दुओं को बॉक्‍स में दिया है।

 

वहीं अमर उजाला लिखता है- प्रदूषण का कहर लगातार तीसरे दिन स्थिति बेहद खराब।

पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्‍तर भारत में ठिठुरन की खबर भी मुखपृष्‍ठ पर है। वीर अर्जुन ने लिखा है- श्रीनगर में ठंड का ग्‍यारह साल का रिकॉर्ड टूटा।


दिल्‍ली में आज घने कोहरे की आशंका, दैनिक भास्‍कर की पहली खबर है। पारा तीन तक पहुंचने का अंदेशा, रेलगाडि़यों पर भी कोहरे का असर।


इकनॉमिक टाइम्‍स ने अमरीका में राजनीतिक अस्थिरता के बीच बाजार में गिरावट और निवेशकों में घबराहट की खबर को मुखपृष्‍ठ पर दिया है।

 

26/12/2018

 

 पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में जारी किया स्मारक सिक्का
पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की कल जयंती है। अटल जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा और उससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज संसद भवन के एनेक्सी में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 100 रुपए का एक स्मारक सिक्का जारी किया। इस मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा और नरेंद्र सिंह तोमर समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। साथ ही अटल जी की बेटी नमिता भट्टाचार्य भी इस बेहद खास मौके पर मौजूद रहीं। इस साल 16 अगस्त को अटल जी का 93 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि अटल जी को जिस सम्मान के साथ देशवासियों ने अंतिम विदाई, वो उनकी अहमियत को दर्शाता है। अटल जी को देश का महान वक्ता बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अटल जी का जीवन आने वाली पीढ़ियों को समर्पण भाव के लिए हमेशा प्रेरित करता रहेगा। पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी एक युगदृष्टा थे और उनके लिए लोकतंत्र का महत्व सबसे अधिक था। अपनी बेमिसाल छवि की वजह से ही अटलजी का सिक्का सभी जनमानस पर हमेशा छाया रहा और इस स्मारक सिक्के के ज़रिए हमेशा लोगों के ज़ेहन में रहेगा।

 

भ्रष्टाचार मामले में पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को 7 साल की सज़ा

पाकिस्तान की भ्रष्टाचार रोधी अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी करार देते हुए सात साल की सज़ा सुनाई है.इस्लामाबाद की जवाबदेही अदालत ने 68 वर्षीय शरीफ को अल अज़िज़िया स्टील मिल मामले में दोषी पाया. शरीफ पर भारी भरकम जुर्माना भी लगाया गया है. हालांकि नवाज़ शरीफ़ को 'फ्लैगशिप इनवेस्टमेंट मामले में राहत मिली है. उन्हें इस मामले में बरी कर दिया गया है. शरीफ फिलहाल भ्रष्टाचार के एक अन्य मामले में पहले से ही जेल में हैं.

 

भ्रष्टाचार को लेकर पीएम मोदी का पटनायक सरकार पर निशाना

ओडिशा के अपने दौरे में प्रधानमंत्री ने राज्य के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की, साथ ही सवाल भी उठाया कि आखिर क्यों ओडिशा विकास के कई पैमानों पर पीछे छूट गया है. क्यों ओडिशा में भ्रष्टाचार बढ़ रहा है. साथ ही प्रधानमंत्री ने गरीबों के मुफ्त इलाज से जुड़ी जन आरोग्य योजना से ओडिशा के न जुड़ने पर चिंता भी जताई.ओडिशा को 14,000 करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की सौगात देने के बाद खुर्दा मैदान पर एक जनसभा को संबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंच पर भव्य स्वागत किया गया. ओडिशा के महान सपूतों और इसकी विशिष्ट सांस्कृतिक विरासत का गौरव गान करते हुए पीएम मोदी ने राज्य के लोगों को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की याद दिलाई, जिन्होंने बीस साल पहले आए चक्रवाती तूफान के दौरान संवेदनशीलता के साथ काम किया था.पीएम मोदी ने इस मौके पर केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं को गिनाते हुए राज्य सरकार पर सवालिया लहजे में पूछा कि आखिर ओडिशा खुले में शौच मुक्ति के अभियान में पीछे क्यों छूट गया. इसके अलावा युवाओं के पलायन और महिलाओं-बच्चों के कूपोषण को लेकर भी चिंता व्यक्त की. उन्होंने राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार पर राज्य सरकार को आड़े हाथ लिया.

 

राजस्थान में मंत्रिमंडल का विस्तार

राजस्थान में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल का विस्‍तार हो गया है। मंत्रिमंडल विस्तार में 23 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है।राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज मंत्रिमंडल का विस्तार किया। इस विस्तार में जिसमें 23 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई, जिनमें 13 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री शामिल हैं। नए मंत्रियों में 22 कांग्रेसी विधायक और राष्ट्रीय लोकदल के एक विधायक को जगह दी गई है।

 

CBSE ने 10वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का किया ऐलान

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने 10वीं और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिये तारीखों का ऐलान कर दिया है। 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से तीन अप्रैल के बीच तथा 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च के बीच होंगी।CBSE ने अपनी वेबसाइट cbse.nic.in. पर परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। सीबीएसई ने परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त वक्त देते हुए परीक्षा से सात सप्ताह पहले की परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है।
परिणामों की घोषणा जून के पहले सप्ताह में की जाएगी।

 

पश्चिम बंगाल में रथयात्रा को अनुमति के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंची बीजेपी

भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में अपनी रथ यात्रा के लिए अनुमति न दिए जाने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है.भाजपा ने राज्य सरकार के उस फ़ैसले को कलकत्ता उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी, जिसमें उसे रथ यात्रा निकाले जाने की अनुमति नहीं दी गई थी. कलकत्ता हाईकोर्ट की एकल पीठ से हालांकि भाजपा को राहत मिली थी, लेकिन बाद में खंडपीठ ने एकल पीठ के फ़ैसले को पलट दिया था.भाजपा ने सुप्रीम कोर्ट से इस याचिका पर शीघ्र सुनवाई का अनुरोध किया है. पार्टी ने राज्य के तीन जिलों से रथ यात्रा निकालने का कार्यक्रम बनाया था.

 

25/12/2018

 

 

कट्टरवादी ताकतों से निपटने को सुरक्षा बल रहें तैयार: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में देश भर के पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के सम्मेलन को संबोधित किया. उन्होंने इस मौके पर राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में सभी मुद्दों का समाधान करने के लिए पुलिस बलों की सराहना की.प्रधानमंत्री ने पुलिस बलों को आतंकवाद रोकने में सफलता हासिल करने और इसे छोटे भूभाग तक सीमित करने के लिए बधाई दी. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में पुलिस जवानों द्वारा आतंकियों को खत्म करने पर गर्व व्यक्त किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के पुलिस बल से चरमपंथ के काले चेहरे को बेनकाब करने और सतर्क रहने का आह्वान किया.पीएम ने अपराध से निपटने के लिए अंतरराज्यीय समन्वय को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने पुलिसकर्मियों से देश की एकता और अखंडता के लिए काम करने की अपील की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस बल में क्षमता निर्माण विशेषकर साइबर सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिए जाने की बात कही.प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय एकता के लिए दिए जाने वाला वार्षिक सरदार पटेल पुरस्कार सभी भारतीय के लिए खुला है. इस मौके पर विशिष्ट सेवाओं के लिए दिए जाने वाला राष्ट्रपति पुलिस मेडल आईबी अधिकारियों को दिया गया और राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर एक स्मरणीय डाक टिकट जारी किया गया.

 

बिहार: सीट बंटवारे को लेकर एनडीए के बीच बनी सहमित,

बिहार में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीट बंटवारे को लेकर NDA बीच सहमित बन गई है, बीजेपी-17, जेडीयू-17 और एलजेपी-6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं NDA की तरफ से रामविलास पासवान भेजे जाएंगे राज्यसभा।आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बिहार एनडीए में सीटों को लेकर बंटवारा हो गया है। 40 लोकसभा सीटों वाले राज्य में बीजेपी 17, जेडीयू 17 और एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लोक जन शक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान को राज्यसभा भी भेजा जाएगा। बैठक के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीटों के बंटवारे का ऐलान किया। रामविलास पासवान और उनके बेटे चिराग पासवान भी इस दौरान मौजूद थे।

 

प्रधानमंत्री ओडिशा को 15 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ओडिशा को 15 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात देंगे. इस दौरे में प्रधानमंत्री आईआईटी भुवनेश्वर को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ-साथ कई परियोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे, जिनमें गैस पाइपलाइन परियोजनाओं, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च तथा चार हाइवे परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 दिसंबर को ओडिशा का दौरा करेंगे और राज्य के लिए कई सौगात देंगे, जिनमें आईआईटी-भुवनेश्वर को वो देश को समर्पित करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री ओडिशा में 14,523 करोड़ रुपये निवेश वाली अन्य कई परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे.प्रधानमंत्री 3,800 करोड़ रुपये की इंडियन ऑयल कारपोरेशन की पारादीप-हैदराबाद पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन की आधारशिला रखेंगे. साथ ही 3,437 करोड़ रुपये की गेल की जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा गैस पाइपलाइन परियोजना के बोकारो-अंगुल खंड की भी आधारशिला रखेंगे. वहीं बरहामपुर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च की आधारशिला भी रखेंगे. प्रधानमंत्री अपने इस दौरे में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-5 के चंडीखोले-भदरक खंड के 6-लेन मार्ग की भी आधारशिला रखेंगे. साथ ही इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-42 के कटक-अंगुल खंड के चार लेन मार्ग की आधारशिला रखी जाएगी. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-5 के 132 किलोमीटर लंबे भुवनेश्वर-पुइनटोला खंड के 6-लेन मार्ग की आधारशिला रखेंगे. वहीं प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में 73 करोड़ रुपये की लागत से बने ईएसआईसी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे.

 

महिला सशक्तिकरण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: पीएम

गांधीनगर में आयोजित दो दिवसीय भाजपा महिला मोर्चा के समापन सत्र को प्रधानमंत्री ने संबोधित किया. उन्होंने महिलाओं को आर्थिक से लेकर राजनैतिक पहलू पर मज़बूत करने वाली सभी योजनाओं का ज़िक्र किया. साथ ही उन्होंने पिछली कांग्रेस सरकार को महिलाओं को बुनियादी सुविधा नहीं मुहैया कराने के लिए कठघरे में भी खड़ा किया.नए भारत में समावेशी विकास हो संवेदनशील सरकार हो, महिलाओं की सुरक्षा, आर्थिक संपन्नता और राजनैतिक भागीदारी सुनिश्चित हो, यही संकल्प प्रधानमंत्री ने भाजपा राष्ट्रीय महिला मोर्चा अधिवेशन के समापन सत्र में शिरकत करने के दौरान दोहराए. गांधीनगर में आयोजित दो दिवसीय 5वें अधिवेशन में प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली बार देश की कैबिनेट कमेटी में दो महिला मंत्री शामिल हैं, ये भाजपा की महिलाओं के प्रति सुचिता ही है. इसके अलावा सरकार की हर बड़ी योजनाओं के केंद्र में महिला सशक्तिकरण की झलक है.स्वच्छ भारत में शौचालय निर्माण हो या बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ बात उज्ज्वला योजना की हो या फिर सुकन्या समृद्धि बचत योजना की, मुद्रा लोन, स्टैण्ड अप इंडिया में किसी महिला के लिए ऋण सुनिश्चित करना हो या मातृत्व अवकाश की अवधि को बढ़ाने की या बात मातृवंदन योजना की सभी योजनाएं महिलाओं को समर्पित हैं. उन्होंने पिछली कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्होंने महिलाओं के लिए बुनियादी सुविधाएं भी खड़ी नहीं की थीं.

 

समाचार संक्षेप में

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के डांग जिले में हुई बस दुर्घटना में बच्‍चों के मारे जाने पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा है कि बच्‍चों की मौत से उन्‍हें बड़ा दुख हुआ है और उनकी समवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति है। श्री मोदी ने घायलों के जल्‍द से जल्‍द स्‍वस्‍थ्‍य होने की कामना भी की है।--

* भारत ने आज एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक मार कर सकने वाली परमाणु सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया। इसकी मारक क्षमता चार हजार किलोमीटर तक है। जमीन से जमीन पर मार करने वाली इस आई.सी.बी.एम.अग्नि-4 का परीक्षण सुबह साढ़े आठ बजे ओडीसा तट पर डॉक्‍टर अब्‍दुल कलाम द्वीप में एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया।

* संस्‍कृति राज्‍य मंत्री, डॉक्‍टर महेश शर्मा ने कहा है कि अगले वर्ष 15 जनवरी से प्रयागराज में शुरू होने वाला अर्द्ध कुम्‍भ मेला पहले के कुम्‍भ मेलों से पूरी तरह अलग होगा। उन्‍होंने बताया कि आगामी कुम्‍भ मेले को यादगार बनाने के लिए विशेष प्रबंध किये गये हैं। आकाशवाणी के साथ भेंट में उन्‍होंने कहा-भारत की पहचान, भारत की घनी संस्‍कृति और हेरिटेज है।

* इंडोनेशिया में ज्‍वालामुखी फटने से हुई सुनामी से मृतकों की संख्‍या 222 तक पहुंच गई है। 800 से ज्‍यादा घायल हुए हैं। इंडोनेशिया की राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि मृतकों की संख्‍या बढ़ सकती है। अभी 28 लोग लापता बताये गए हैं।

* भारत ने सुनामी से प्रभावित इंडोनेशिया को सहायता की पेशकश की है। एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत अपने पड़ोसी और मित्र इंडोनेशिया को राहत के कार्य में सहायता देने को तैयार है। प्रधानमंत्री ने जान-माल के नुकसान पर इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विदोदो से दु:ख व्‍यक्‍त किया है

* श्रीलंका के उत्‍तरी जिलों- कि‍लिनोच्‍ची, मन्‍नार और मल्‍लाईतिवू में भारी वर्षा के कारण सैकड़ों लागे बेघर हो गये हैं। आपदा प्रबंधन केन्‍द्र ने बताया कि नौ हजार से ज्‍यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

* भारत की 20 साल की वेदांगी कुलकर्णी 159 दिनों में साइकल से दुनिया का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज एशियाई महिला बन गयी हैं। वेदांगी ने आज तड़के कोलकाता में साइकल चलाकर 29 हजार किलोमीटर की मानक दूरी को तय किया। उन्होंने इस सफर की शुरुआत जुलाई में पर्थ से की थी। वेदांगी ने 14 देशों की यात्रा की।

* प्रीमियर बैडमिंटन लीग में मुंबई में मुम्‍बई रॉकेट्स ने डेल्‍ही डैशर्स को पांच शून्‍य से पराजित किया। मुम्‍बई की टीम ने पांच में से चार मैच जीते।

* समूचा उत्‍तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। राष्‍ट्रीय राजधानी में आज का दिन पिछले 12 वर्षो में सबसे ठंडा रहा और तापमान गिरकर तीन दशमलव सात डिग्री सेल्‍सियस तक पहुंच गया। आज सुबह मामूली धुंध भी छाई रही, जिससे शहर में दृश्‍यता पर असर पड़ा। आकाशवाणी से बातचीत करते हुए मौसम‍ वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया-
 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


धन्यवाद चंद्रिका, जीएसटी में जनता को बड़ी राहतों की घोषणा आज अधिकांश अखबारों की बड़ी सुर्खी बनी है। दैनिक जागरण ने लिखा है- जनता और कारोबारियों को बड़ी राहत दी केंद्र ने। देशबंधु की सुर्खी है- परिषद की बैठक का फैसला सिनेमा देखना सस्ता। राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं- 23 वस्तुओं पर घटा जीएसटी, सबको मिला थोड़ा-बहुत।

 

हिंदुस्तान ने इस खबर को राहत बताते हुए तोहफा शीर्षक दिया है। जनसत्ता लिखता है- अगली बैठक में आवासीय संपत्तियों पर कर में कमी पर विचार होगा।


राष्ट्रीय सहारा, अमर उजाला और हिंदुस्तान ने कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी के तहत जाकिर मूसा के गुट के आतंकियों का सफाया करने की खबर दी है। नवभारत टाइम्स लिखता है- सेना के सिक्सर में अलकायदा गैंग ऑल आउट।


पाकिस्तान में, भारतीय राजनयिकों की जासूसी की खबर पर हिंदुस्तान ने लिखा है- शर्मनाक हरकत, भारत ने कड़ी आपत्ति जताई। जनसत्ता ने भी भारतीय राजनयिकों के गैस और इंटरनेट कनेक्शन ठप करने और आवासीय परिसरों में घुसपैठ की खबर दी है। लिखा है- विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से कड़ा विरोध जताया।


दिल्ली में प्रदूषण फिर गंभीर स्तर पर पहुंचने की खबर- अमर उजाला में है।


राजस्थान पत्रिका ने शोध में खुलासा शीर्षक से लिखा है- महाराणा प्रताप की गौरवगाथा में घास की रोटी का जो जिक्र होता है वह वनस्पति पोषण से भरपूर कुरी घास है जिससे सदियों से पर्वतमालाओं के बीच रहने वाले लोग पेट भरते हैं। शोध से अब पता चला है- परंपरागत खाद्यान्न छोड़ते ही स्थानीय समाज में कुपोषण बढ़ा, प्रताप ने खाई थी जो घास, वह कुपोषण के खिलाफ ब्रह्मास्त्र।

 

24/12/2018

 

 

प्रधानमंत्री ने की डीजीपी,आईजीपी सम्मेलन की अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के केवडिया में तीन दिवसीय पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक के सम्मेलन की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री ने विभिन्न राज्यों की पुलिस द्वारा आयोजित "एक भारत श्रेष्ठ भारत" परेड का भी किया निरीक्षण।गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक के सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी गुजरात में है। सबसे पहले प्रधानमंत्री को वहां गार्ड ऑफ आनर से सम्मानित किया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने केवडिया में स्टूच्यू ऑफ यूनिटी पर स्थित 'एक भारत श्रेष्ठ भारत थीम' पर आधारित परेड का निरीक्षण किया, जिसमें विभिन्न राज्यों के पुलिस बलों ने अपने अपने बैंड्स के साथ प्रदर्शन किया।इससे पहले कल केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सम्मेलन में कहा कि देश में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति में काफी सुधार हुआ है, खासकर पूर्वोत्तर और वामपंथी अतिवाद प्रभावित राज्यों में इसका काफी असर देखने को मिला है। राजनाथ सिंह ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से पूर्वोत्तर के इलाकों में काफी सुधार हुआ है। इस साल देश में आतंकवाद पर रोक के साथ साथ सांप्रदायिक स्थिति भी नियंत्रण में रही है। गृह मंत्री ने सुरक्षा संस्‍थानों को पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के प्रयासों पर रोक लगाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद को रोकने के लिए राजनयिक प्रयास कर रही है।

देश जेनेरिक औषधियों की अंतर्राष्‍ट्रीय राजधानी बने : उपराष्‍ट्रपति
उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत विकासशील देशों को किफायती मूल्‍यों पर जीवनरक्षक दवाएं उपलब्‍ध करा रहा है। दिल्‍ली के समीप नोएडा में आज भारतीय फॉर्मास्‍यूटिकल कांग्रेस को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने कहा कि नीति निर्माताओं और फॉर्मा कंपनियों को ग्रामीण स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम, जीवनरक्षक दवाएं और निवारक टीकों के विकास पर भी ध्‍यान देना चाहिए। श्री नायडू ने कहा कि बाजार में जेनेरिक दवाओं को तेजी से लाने पर मुख्‍य ध्‍यान देना चाहिए। उप-राष्‍ट्रपति ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि फार्मा क्षेत्र अन्‍य क्षेत्रों के मुकाबले तेज गति से आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि फॉर्मास्‍युटिकल उद्योग को भारत को जेनेरिक औषधियों की अंतर्राष्‍ट्रीय राजधानी बनाने के प्रयास करने चाहिए। श्री नायडू ने कहा कि युवा शोधकर्ताओं को भारतीय चिकित्‍सा पद्धतियों के मानकीकरण की दिशा में कार्य करना चाहिए और उन्‍हें वैश्विक प्रायोगिक समझौतों के आधार पर परंपरागत औ‍षधियों के प्रभाव, वैधता और क्षमता स्‍थापित करनी चाहिए। उप-राष्‍ट्रपति ने कहा कि शोध, नवाचार पर भी जोर देना होगा। सम्‍मेलन में देशभर के पांच हजार से ज्‍यादा प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिले चीन के विदेश मंत्री

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज नई दिल्ली में चीन के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी के साथ भारत-चीन उच्च स्तरीय तंत्र की पहली बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगी। इस तंत्र का गठन दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंध और लोगों के बीच सम्पर्क बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है। दरअसल, चीन के चिंगदाओ में शंघाई सहयोग शिखर बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी सम्पर्क बढ़ाने का निर्णय लिया था। वुहान में अनौपचारिक बैठक के दौरान भी दोनों नेताओं ने लोगों के बीच सम्पर्क बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया था।भारत-चीन उच्च स्तरीय तंत्र का उद्देश्य पर्यटन, कला, फिल्म, मीडिया, संस्कृति, योग, पारम्परिक भारतीय औषधियां, खेल-कूद तथा युवा और शिक्षा क्षेत्र में आपसी आदान प्रदान बढ़ाना है। दोनों पक्ष बैठक के बाद समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर करेंगे। वांग यी विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के साथ तीसरे भारत-चीन उच्चस्तरीय मीडिया फोरम के उद्घाटन सत्र में भी शामिल होंगे। वांग यी का महाराष्ट्र में मुम्बई और औरंगाबाद जाने का भी कार्यक्रम है। चीन के स्टेट काउंसलर वांग यी चार दिन की भारत यात्रा पर कल रात नई दिल्ली पहुंचे थे। आज उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की।

 

सोहराबुद्दीन मामला में सभी 22 आरोपी बरी
13 साल की न्यायिक कार्यवाही के बाद सोहराबुद्दीन कथित फ़र्ज़ी मुठभेड़ मामले में सभी 22 आरोपियों को बरी कर दिया गया है। मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत ने गैंगस्टर सोहराबुद्दीन शेख, उसकी पत्नी कौसर बी और सहयोगी तुलसी प्रजापति की कथित फर्जी मुठभेड़ में हत्या किए जाने के मामले में पर्याप्त सबूतों के अभाव में सभी 22 आरोपियों को को बरी करने का फैसला दिया । अदालत ने अपने फैसले में कहा - अभियोजन यह साबित करने में असफल रहा है कि इन तीन लोगों की हत्या में कोई साजिश थी और आरोपियों की उसमें कोई भूमिका थी। इससे कोई इनकार नहीं है कि शेख और अन्य लोगों की हत्या हुई है लेकिन ''सबूतों के आधार पर अदालत इस नतीजे पर नहीं पहुंच सकती है कि वर्तमान आरोपियों को इन हत्याओं के लिए जवाबदेह ठहराया जा सकता है या उनसे कोई सवाल किया जा सकता है।''आरोपियों में 21 गुजरात और राजस्थान पुलिस के कनिष्ठ स्तर के कर्मी हैं। 22वां आरोपी गुजरात के फार्म हाउस का मालिक है जहां कथित रूप से हत्या किये जाने से पहले शेख और कौसर बी को अवैध हिरासत में रखने का आरोप था। फैसले के बाद बीजेपी ने कहा है कि इस मामले में सभी को गलत तरीके से फंसाया गया था। सभी 22 आरोपी करीब एक साल तक चली सुनवाई के दौरान जमानत पर बाहर थे। मुकदमे की 13 साल तक चली सुनवाई के दौरान इसमें कई मोड़ आए। अभियोजन पक्ष के 92 गवाह मुकर गए। साल 2005 के इस मामले में विशेष सीबीआई अदालत सुनवाई कर रही थी।

 

अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने दिया इस्तीफा

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया से अमरीकी सेना की वापसी के फैसले के ऐलान के बाद रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने दिया इस्तीफा। कहा, राष्ट्रपति ट्रंप, अपनी सोच से मेल खाते किसी व्यक्ति को चुनें इस पद के लिए।अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे पत्र में मैटिस ने कहा है कि चूंकि ट्रम्प को अपने विचारों से मेल खाने वाले किसी व्यक्ति को रक्षा मंत्री रखने का अधिकार है। इसलिए उन्हें यह पद छोड़ देना चाहिए। पेंटागन की ओर से उनका पत्र जारी होने से ठीक पहले ट्रम्प ने कहा कि मैटिस सम्मान के साथ फरवरी के अंत तक रिटायर हो जाएंगे।खबरों के मुताबिक मैटिस सीरिया में सेना रखने के पक्ष में थे। लेकिन , ट्रम्प प्रशासन ने एक दिन पहले ही आईएस पर जीत का ऐलान करते हुए आतंक प्रभावित देश से सेना निकालने का ऐलान कर दिया। माना जा रहा है कि मैटिस, ट्रम्प के इस फैसले से नाराज थे, इसीलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

 

संसद में हंगामे के बीच कामकाज

संसद के दोनों सदनों में जारी है हंगामा, लोकसभा में पारित हुआ उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, राज्यसभा में नहीं हुआ कोई काम, हंगामे पर लोकसभा अध्यक्ष ने जतायी चिंता, कहा लोकसभा की छवि केवल हंगामा करने वालों की बन रही है.शीतकालीन सत्र के आठवें दिन भी विपक्ष के हंगामें और विरोध के तरीकों से क्षुब्ध लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा की छवि केवल हंगामा करने वालों की बन रही है। इसी मुद्दे पर कल रूल्स कमेटी की बैठक भी रखी गई है। विपक्ष के हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित रही हलांकि लोकसभा में उपभोताओं को अधिकार और संरक्षण प्रदान करने वाला उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2018 पारित कर दिया गया। संसद के शीतकालीन सत्र के आठवें दिन भी विपक्ष के हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित हुई। सुबह लोकसभा की कार्यवाही शुरु होते ही विपक्षी सदस्यों ने विभिन्न मुद्दों पर शोरशराबा करना शुरु कर दिया। तमिलनाडु के सांसदों ने कावेरी नदी के मुद्दो पर हंगामा किया तो कांग्रेस सांसदों से राफेल का मुद्दा उठाया लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद में शोर और हंगामे और तख़्तियां दिखाने को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं के साथ अपने कक्ष में बैठक की। इस बैठक में संसदीय कार्यमंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर कांग्रेस ,बीजेपी सहित तमाम दलों के करीब 20 नेताओं ने हिस्सा लिया।

 

ICC टेस्ट रैंकिंग में कोहली शीर्ष पर बरकरार,बैडमिंटन रैंकिंग में सिंधु तीसरे नंबर पर

भारतीय कप्तान विराट कोहली ताज़ा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में शीर्ष बल्लेबाज़ बने हुए हैं। भारत की पी. वी. सिंधु विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में तीन स्थान के फायदे के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं।भारतीय कप्तान विराट कोहली ताज़ा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज़ बने हुए हैं। कोहली ने पर्थ टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाया था और 14 अंक हासिल करने के बाद उनके खाते में कुल 934 अंक हो गए हैँ। कोहली ने दूसरे स्थान पर मौजूद केन विलियम्सन पर 19 अंक की बढ़त बना ली है।वहीं भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत और तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। पंत 11 स्थान चढ़कर 48वें स्थान पर आ गए हैँ। वहीं गेंदबाज़ों की सूची में बुमराह 28वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैँ। भारत की पीवी सिंधु वर्ष 2018 में वर्ल्ड टूर फाइनल्स के रूप में अपने पहले खिताब की बदौलत ताज़ा विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं। सिंधु इस साल का समापन इसी रैंकिंग के साथ करेंगी। सिंधु वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय भी बन गयीं।

 

नीति आयोग  विकास लक्ष्‍य सूचकांक एस डी जी आधार रिपोर्ट 2018 जारी करेगा

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार, नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रवासी संयोजक यूरी अफानासिएफ आज नई दिल्‍ली में भारत का सतत लक्ष्‍य सूचकांक एस डी जी : आधार रिपोर्ट 2018 जारी करेंगे। सितम्‍बर 2015 में शुरू किए गए एसडीजी सूचकांक से विभिन्‍न सामाजिक-आर्थिक, सांस्‍कृतिक और भौगोलिक क्षेत्रों में सभी के कल्‍याण के अहम पहलुओं तथा विकास के आर्थिक-सामाजिक और पर्यावरण संबंधी आयामों में परस्‍पर समन्‍वय में मदद मिलती है। नीति आयोग देश में एस डी जी लागू करने और राज्‍यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में स्‍पर्धात्‍मक तथा सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने के दायित्‍व निभाता है।

समाचार संक्षेप में

* पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय की खंडपीठ के समक्ष याचिका दायर करके राज्‍य में भाजपा की रथ यात्रा को अनुमति देने के एकल पीठ के आदेश को चुनौती दी है और तुरंत सुनवाई करने का आग्रह किया है।

* अमरीका ने युद्ध से बेहाल अफगानिस्‍तान के शांतिपूर्ण विकास में भारत के योगदान की सराहना की है और कहा है कि भारत इस क्षेत्र में अफगानिस्‍तान का सबसे भरोसेमंद सहयोगी देश है।

* आवास और शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्र से भेंटवार्ता प्रसारित होगी। यह विशेष श्रृंखला एफ.एम.गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से सुनी जा सकती है। यह कार्यक्रम आकाशवाणी की वेबसाइट "NEWSONAIR.COM" पर भी उपलब्ध रहेगा। कार्यक्रम के बारे में श्रोता अपने विचार ट्वीटर हैंडल @airnewss पर # Tag AIR YearEnd का इस्तेमाल करते हुए भेज सकते हैं।

* बम्‍बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। तीसरे पहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक 540 अंक की गिरावट के साथ 35 हजार 891 पर था। सवेरे यह 31 अंक की गिरावट के साथ 36 हजार 399 पर खुला था।

* सरकार ने स्टार्ट-अप यानी नए उद्यमों और इनमें निवेश करने वाले नए उद्यमियों के कर भुगतान से जुड़े सभी मुद्दों की जांच के लिए विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्णय लिया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कहा है कि निर्धारित कर वसूली के लिए नए उद्यमों पर कोई जोर जबर्दस्‍ती नहीं की जाएगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


एनडीए से अलग हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा के यूपीए के महागठबंध में शामिल होने को आज के सभी समाचार पत्रों ने पहली खबर बनाया है।

 

राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-2019 जोड़-तोड़ की कोशिशें हुईं तेज। हिंदुस्तान लिखता है-गठबंधन पर सियासत गरमाई बिहार में एनडीए के खिलाफ पांच दल एक साथ।

उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए ज्यादा कड़े प्रावधानों के साथ उपभोक्ता संरक्षण विधेयक लोकसभा में पारित होने का समाचार ज्यादातर अखबारों के पहले पन्ने पर है।

 

राजस्थान पत्रिका के शब्द हैं-ग्राहकों को धोखा दिया तो कंपनी या सेवा प्रदाता पर 10 लाख रुपये का जुर्माना, मिलावट पर उम्रकैद। पत्र लिखता है-अब ट्राइ की तरह प्राधिकरण बनेगा, कार्रवाई का होगा अधिकार।

 

वहीं इकॉनॉमिक टाइम्स की सुर्खी है-जिम्मेदारी से भाग नहीं पाएंगी ई-कॉमर्स कंपनियां, नये रूल्स से कसेगा शिकंजा।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में चालू वित्त वर्ष के अंत तक 83 हजार करोड़ रुपए डालने के सरकार के फैसले को भी अखबारों ने अहमियत दी है। अरबों का कैपिटल सपोर्ट शीर्षक से इकॉनॉमिक टाइम्स लिखता है-आरबीआई के पीसीए फ्रेमवर्क में रखे गए 11 में से पांच बैंकों को मिलेगी मदद। दैनिक जागरण के शब्द हैं-पूंजी उपलब्ध कराकर बैंकों की वित्तीय हालत को मजबूती देगी सरकार।

सिविल सेवा परीक्षा में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा मौजूदा 30 की बजाय 27 वर्ष करने के नीति आयोग के सुझाव को हरिभूमि ने दिया है।


देश की पहली इंजन रहित ट्रेन का सफल ट्रायल अमर उजाला में है। पत्र लिखता है-दिल्ली से आगरा 108 मिनट में पहुंची ट्रेन-18 (एट्टीन)

 

22/12/2018

 

 प्रधानमंत्री ने की जम्मू-कश्मीर के नए सरपंचों से मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर पंचायत के नव-निर्वाचित 48 सरपंचों से मुलाक़ात की। पंचायत सदस्यों का ये दल जम्मू-कश्मीर पंचायत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष शफ़ीक़ मीर अगुवाई में प्रधानमंत्री से उनके आवास पर मिला। पंचायत के प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री से मुलाक़ात कर उन्हें राज्य में ग्राम पंचायत के चुनाव सफलतापूर्वक कराने पर धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने भी नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई दी और उन्होने कहा कि विकास और लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए काम करने की प्रेरणा दी।प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया की केंद्र सरकार राज्य के साथ विकास के लिए कदम से कदम मिलाकर काम कर रही है और यह जारी भी रहेगा। प्रधानमंत्री ने पंचायत सदस्यों को लोगों के हितों को प्रमुखता देने की अपील की उन्होने कहा लोगों ने बड़ी उम्मीदों के साथ ग्राम पंचायतों का चुनाव किया है। उन्होंने कहा कि बहुत चुनौतियों के बावजूद मतदान की प्रकिया लोकतंत्र की मज़बूती के लिए बेहतर परिणाम वाले रहे।

 

न्यू इंडिया @ 75 रणनीति जारी

नीति आयोग ने आजादी के 75वें साल में नये भारत के लिए रणनीति पर अपने दस्तावेज में तेज़ आर्थिक विकास, किसानों की दोगुणी आय करने और सामाजिक सुरक्षा का दायरा बढ़ाने का सुझाव दिया है। बुधवार को जारी किए गए 'नये भारत के लिये रणनीति @75' दस्तावेज में जोर इसी बात पर है कि देश के लिए आने वाले वर्षों का एजेंडा तय किया जाए, ताकि लोगों की बढ़ती हुई आकांक्षाओं को पूरा किया जा सके।2022 तक नए भारत की स्थापना के प्रधानमंत्री के आहवान को पूरा करने के लिए नीति आयोग लगातार काम कर रहा है । आयोग ने इसके लिए पिछले साल रणनीति दस्तावेज तैयार करने की यात्रा शुरू की। इसी क्रम आयोग ने बुधवार को भारत के 75 वें साल में नये भारत की रणनीति शीर्षक से दस्तावेज जारी किया । नीति आयोग के अधिकारियों की मौजूदगी में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे जारी किया । जेटली ने कहा कि अब समय आ गया है जब देश के लिए आने वाले वर्षों का एजेंडा तय किया जाए। वित्त मंत्री ने कहा कि लोगों की आकाक्षाएं बढ़ रही हैं और इस रणनीति पत्र में आधारभूत ढांचा और स्‍वास्‍थ्‍य सहित सभी क्षेत्रों में वृद्धि पर ध्‍यान रखा गया है।

 

बीजेपी की गणतंत्र यात्रा को अदालत की हरी झंडी

कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल में बीजेपी की तीन गणतंत्र बचाओ यात्रा को दी अनुमति, राज्यसरकार की दलील को किया खारिज, वरिष्ठ भाजपा नेता अरूण जेटली ने पूछा सवाल, कहा पश्चिम बंगाल में राजनीतिक दल के कार्यक्रम पर रोक लगाए जाने को लेकर आखिर मानवाधिकार कार्यकर्ता और विपक्षी दल चुप क्यों?कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बीजेपी को बड़ी राहत देते हुए पश्चिम बंगाल में पार्टी की गणतंत्र बचाओ रथ यात्रा को अनुमति दे दी है। अदालत ने कहा कि रथ यात्रा से होने वाला खतरा काल्पनिक है। इससे पहले पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय से कहा था कि साम्प्रदायिक सौहार्द्र में खलल पड़ने का अंदेशा जताने वाली खुफिया रिपोर्ट राज्य में भाजपा की यात्रा रैलियों को इजाजत देने से इनकार करने की वजह थी।कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले का भाजपा के नेताओं ने स्वागत किया है। ये फैसला राज्य की ममता बनर्जी सरकार के लिए बड़ा झटका है जिसने गणतंत्र यात्रा को रोकने का फैसला किया था।पश्चिम बंगाल में भाजपा के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने हाई कोर्ट के फैसले को लोकतंत्र की जीत बताया और कहा कि पार्टी अपनी रथयात्रा के जरिए ममता सरकार की तानाशाही को जनता के सामने रखेगी। भाजपा के अन्य नेताओं ने भी हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत किया है।

 

आईआरसीटीसी मामला में लालू को मिली अंतरिम ज़मानत

IRCTC घोटाला मामले में आरोपी आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और पुत्र तेजस्वी यादव की आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी हुई। ये पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये हुई। अदालत ने लालू प्रसाद को अंतरिम जमानत दे दी आपको बता दें कि IRCTC मामले में सीबीआई और ईडी दोनों ही जांच कर रही हैं. इस मामले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग और सीबीआई निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के एंगल से जांच कर रही है। लालू यादव पर आरोप है कि मंत्री पद पर रहते हुए उन्होंने कुछ कंपनियों को फायदा पहुंचाया। ये मामला 2006 का है, जहां रांची और पुरी में दो होटलों के साथ आवंटन में कुछ अनियमितताओं की बात सामने आई थी।

 

नितिन गडकरी का अरुणाचल प्रदेश दौरा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अरुणाचल प्रदेश में आज नौ हजार पांच सौ करोड़ रुपए की विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन और आधाशिला रखा।गडकरी रोइंग में चौखम -दिगारु के बीच सड़क मार्ग सहित दिबांग और लोहित नदी योजना पर पुल का उद्घाटन कर रहे हैं। वे राष्‍ट्रीय राजमार्ग 52 बी पर महादेव पुर से बुरीदिहिंग और बोर्दुम्‍सा से नामचिक के बीच नव-निर्मित दो तरफा मार्ग का भी उद्घाटन करने का कार्यक्रम है।गडकरी रोइंग में लगभग 96 किलोमीटर लम्‍बे और ज़िरो में करीब 470 किलोमीटर की राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजना की आधारशिला भी रख रहे हैं। इस परियोजना से असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच सड़क सम्‍पर्क में सुधार के साथ इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

 

पी.चिदंबरम से आईएनएक्स मीडिया मामले में हुई पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय के समन पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम कल दफ्तर पहुंचे। उन्हें 305 करोड़ रूपए के INX मीडिया मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। पिछले महीने दिल्ली हाई कोर्ट ने चिदंबरम को गिरफ्तारी से 15 जनवरी तक अंतरिम राहत दी थी।पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मामले में पूछताछ के लिए बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के कार्यालय पहुंचे जहां उनसे करीब सवा दो घंटे पूछताछ चली। चिदम्बरम बुधवार सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर ईडी ऑफिस पहुंचे और करीब 1 बजकर 30 मिनट पर पूछताछ के बाद बाहर निकले। चिदम्बरम से ये पूछताछ आईएनएक्स मीडिया ग्रुप को नियमों की अनदेखी करके वित्तीय मदद पहुंचाने के मामले में हुई है।सूत्रों के मुताबिक ईडी को बीते दिनों कुछ नई जानकारियां मिली थी जिसकी सच्चाई को परखने के लिये ईडी ने ये पूछताछ की है। आईएनएक्स मामले में वित्त मंत्री रहते हुए चिदम्बरम की भूमिका सवालों के घेरे में है और उनके बेटे कार्ति चिदम्बरम भी इस मामले में आईएनएक्स मीडिया द्वारा गलत तरीके से लाभ लेने के चलते गिरफ्तार हो चुके ंहै जो इस वक्त जमानत पर रिहा है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* गुजरात, राज्‍यों की स्‍टार्ट-अप रैंकिंग 2018 में सर्वश्रेष्‍ठ कार्य करने वाला राज्‍य रहा। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने आज राज्‍यों से संबंधित स्‍टार्ट अप रैंकिंग की राष्‍ट्रीय रिपोर्ट जारी की। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से

 

* गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज गुजरात के नर्मदा जिले में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास शुरू हो रहे राज्यों के पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

 

* गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की महिला कार्यकर्ता और नेता गांधी नगर के पास अदलाज गांव में कल से दो दिन का सम्‍मेलन करेंगी।  इसमें 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की तैयारियों सहित अन्‍य मुद्दों पर विचार विमर्श किया जायेगा।

 

* दिल्‍ली की एक अदालत ने आईआरसीटीसी घोटाले के दो मामलों में राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद को 19 जनवरी तक अंतरिम जमानत दे दी है। प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई ने ये दोनों मामले दायर किए हैं।

 

* कांग्रेस के पूर्व नेता सज्‍जन कुमार ने समर्पण के लिए दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय से 31 जनवरी तक का समय मांगा है। सज्‍जन कुमार को 1984 के दंगों के सिलसिले में हाल ही में आजीवन कारावस की सजा सुनाई गई है। न्‍यायालय ने उन्‍हें 31 दिसम्‍बर तक समर्पण करने का निर्देश दिया था।

 

* राजधानी दिल्‍ली में आज सुबह कड़ाके की ठंड रही। पारा चार डिग्री सेल्सियस गिर गया। जो अब तक इस मौसम का न्‍यूनतम है। मौसम विभाग ने 22 दिसम्‍बर तक  शीत लहर जारी रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। आज सुबह न्‍यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम रहा।

 

* दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड ने भारतीय मौसम विभाग तथा हवाई यातायात नियंत्रण के साथ मिलकर  इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डे पर इस मौसम में कोहरे की समस्‍या से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में मीडिया को जानकारी दी।

 

* श्रीलंका में 28 कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है। राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने आज सवेरे मंत्रियों को शपथ दिलाई। यूनाईटेड नेशनल पार्टी के नेता रानिल विक्रमसिंघे ने रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


जम्‍मू-कश्‍मीर में राष्‍ट्रपति शासन अखबारों की अहम ख़बर है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केन्‍द्रीय शासन लगाने के आदेश पर किए हस्‍ताक्षर, संसद करेगी शक्तियों का इस्‍तेमाल।


अगले आम चुनाव के परिप्रेक्ष्‍य में राजनीतिक दलों के गठजोड़ पर अखबारों ने टिप्‍पणियां की हैं। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - गठबंधन की गांठें ढीली पड़ने का खतरा। नवभारत टाइम्‍स का कहना है - एनडीए और यूपीए में गठजोड़ के लिए प्रेशर गेम।


संचार उपग्रह जीसैट-7-ए का सफल प्रक्षेपण अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर है। दैनिक जागरण लिखता है - वायुसेना के लिए होगा मददगार। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो का पैंतीस दिनों में तीसरा सफल प्रक्षेपण।


किराए की कोख यानी सरोगेसी विधेयक-2016 के लोकसभा से पारित होने पर हिन्‍दुस्‍तान लिखता है कि वरदान के रूप में आई सरोगेसी, व्‍यवसाय के रूप में पैर पसारने लगी थी। कानून बन जाने के बाद भारत में व्‍यावसायिक सरोगेसी पर पाबंदी लग जाएगी। अब सिर्फ ज़रूरतमंद ही यह राह अपना सकेंगे। अमर उजाला लिखता है - अब रिश्‍तेदार से ही लेनी होगी किराए की कोख।

नवभारत निर्माण के नीति आयोग के आर्थिक दृष्टि-पत्र पर नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - 2022 तक आठ से नौ प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने का लक्ष्‍य। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली बोले - नारे नहीं, ठोस नीति चाहिए।

 

21/12/2018

 

 

 श्रीहरिकोटा से जी सैट-7A संचार उपग्रह का हुआ सफल प्रक्षेपण,
अंतरिक्ष जगत में भारत ने एक और इतिहास रच दिया। श्रीहरिकोटा से इसरो के वैज्ञानिकों ने कम्युनिकेशन सैटलाइट GSAT-7A का सफल प्रक्षेपण किया। इसमें 4 सोलर पैनल लगाए गए हैं, जिनके जरिए तकरीबन 3.3 किलोवॉट बिजली पैदा की जा सकती है। Gsat-7A से वायुसेना के एयरबेस इंटरलिंक होंगे साथ ही इसके जरिए ड्रोन ऑपरेशंस में भी मदद मिलेगी यानी इससे वायुसेना की नेटवर्किंग क्षमता मजबूत होगी. जीसैट-7ए का वजन 2,250 किलोग्राम है। ये केयू-बैंड में संचार की सुविधा उपलब्ध करवाएगा। इसरो का यह 39वां संचार सैटलाइट है और इसे भारतीय वायुसेना को बेहतर संचार सेवा देने के खास इरादे के साथ ही लॉन्च किया गया है। इसरो के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जीएसएलवी-एफ11 की यह 13वीं उड़ान है और सातवीं बार यह इंडीजेनस क्रायोनिक इंजन के साथ लॉन्च किया गया है।सैटेलाइट के सफल प्रक्षेपण के बाद इसरो के वैज्ञानिकों ने एक-दूसरे को बधाई दी। इस साल इसरो से छोड़े जाने वाला ये आखिरी उपग्रह था।

 

लोकसभा ने सरोगेसी नियमन विधेयक-2016 पारित किया

लोकसभा में आज किराये की कोख यानी सरोगेसी नियमन विधेयक, 2016 हंगामे के बीच पारित हो गया। विधेयक का उद्देश्य व्यापार की नीयत से कोख को किराए पर देने की प्रक्रिया और इससे संबंधित अनैतिक कार्यों पर रोक लगाना है। विधेयक में राष्ट्रीय स्तर और राज्यों में सरोगेसी बोर्ड के गठन और इसके नियमन के लिए उपयुक्त अधिकारियों की नियुक्ति का प्रावधान किया गया है। विधेयक में केवल उन्हीं दम्पतियों को कोख किराए पर लेने की अनुमति देने का प्रावधान किया गया है, जो बच्चा पैदा करने में असमर्थ हैं। ऐसे दम्पति का पांच वर्ष का शादीशुदा होना और भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। विधेयक पेश करते हुए स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भारत को व्यावसायिक तौर पर किराए की कोख का एक केंद्र माना जाता रहा है। उन्‍होंने कहा कि इस धारणा को बदलने की जरूरत है।

 

जम्मू-कश्मीर में आधी रात से राष्ट्रपति शासन लागू
जम्‍मू-कश्‍मीर में छह महीने का राज्‍यपाल शासन समाप्‍त होने के बाद आज आधी रात से राष्‍ट्रपति शासन लागू हो जाएगा। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर आज इस आशय का आदेश जारी किया।जम्‍मू-कश्‍मीर में पीडीपी - भाजपा गठबंधन की सरकार से भाजपा के समर्थन वापस लेने के बाद राज्‍य सरकार के अल्‍पमत में आ जाने के कारण उत्‍पन्‍न स्थिति से निपटने के लिए राज्‍यपाल शासन लगाया गया था, जो आज समाप्‍त हो गया।धानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में स्‍थानीय निकायों को सशक्‍त बनाने से स्‍थानीय लोगों के अधिकार और विकास के लक्ष्‍य की प्राप्ति में मदद मिली है। श्री मोदी ने आज नई दिल्‍ली में जम्‍मू-कश्‍मीर से आए पंचायतों के 48 नव-निर्वाचित सरपंचों के एक शिष्‍टमंडल के साथ बातचीत में ये बात कही। प्रधानमंत्री ने शिष्‍टमंडल के सदस्‍यों को इस बात के लिए बधाई भी दी कि उन्‍होंने कड़ी चुनौतियों और धमकियों के बावजूद चुनाव जैसी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेकर अपने साहस का परिचय दिया।
 

पीएम ने खींचा देश के विकास का खाका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में एक निजी चैनल के कार्यक्रम में जब शिरकत की तो देश के विकास के पिछले साढ़े 4 साल की यात्रा के अहम पड़ाव सबके साथ साझा किए. प्रधानमंत्री ने सामाजिक, आर्थिक और व्यापारिक बदलाव की तस्वीर सबके सामने रखी..पी एम नेपारदर्शी भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था का ज़िक्र करते हुए कहा की एन डी ए सरकार ने नीतियों में बदलाव करके स्थितिय़ों को बदलने की कोशिश की है ।मुंबई में एक निजी चैनल के कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी ने आगे बढते भारत विषय पर अपनी बात रखी तो साढे 4 साल में सरकार की उपलब्धियों के जरिए विरोधियों को करारा जवाब दिया । पीएम ने सरकार के तमाम कदमों के जरिए अर्थव्यवस्था , कारोबार और समाज के हर क्षेत्र में आ रहे बदलाव का खाका पेश किया। पीएम ने कहा कि सरकार जीएसटी को और सरल बनाने पर लगातार काम हो रहा है और जल्द ही 99 फीसदी वस्तुओं को जीएसटी के 18 प्रतिशत के स्लैब में लाया जाएगा ।जीएसटी के फायदे गिनाते हुए पीएम ने कहा कि जीएसटी लागू होने से लोगों को एक साफ-सुथरी, सरल, इंस्पेक्टर राज से मुक्त व्यवस्था मिल रही है । अर्थव्यवस्था भी पारदर्शी हो रही है। पीएम ने कहा कि जीएसटी लागू होने से पहले केवल 65 लाख उद्यम पंजीकृत थे, जिसमें अब 55 लाख की वृद्धि हुई है और ये बढ़कर 1 करोड़ 20 लाख हो गई है।

 

पीएम ने मुंबई और पुणे को दी मेट्रो परियोजनाओं की सौगात

महाराष्ट्र की एक दिवसीय यात्रा पर मुंबई और पुणे पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को यातायात की बेहतर सुविधाओं से जुड़े परियोजनाओं की सौगात प्रदान की। उन्होंने मंबई में जहां दो मेट्रो परियोजनाओं की आधारशिला रखी वहीं पुणे में भी तीसरे फेज़ के मेट्रो की आधारशिला रखी। उन्होंने इस मौके पर आयोजित जनसभाओं को भी संबोधित किया।एक दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को ढेरों विकास परियोजनाओं की शुरूआत की।उन्होंने मुंबई वासियों को यातायात की सुगम सुविधा के लिए ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच और दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ का शिलान्यास किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले करीब 90,000 घरों की भी आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने इस मौके पर घर हासिल करने वाले लोगों को आवंटन पत्र भी सौंपा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट किया कि मौजूदा सरकार का मकसद सिर्फ देश की आधारभूत संरचनाओं का भविष्य की ज़रूरतों के मुताबिक निर्माण करना है। उन्होने 2014 तक मेट्रो की सुस्त रफ़्तार के लिए यूपीए सरकार को ज़िम्मेदार बताया।


सरकार रिजर्व बैंक की आरक्षित निधि निकाले बिना, राजको‍षीय घाटे को रखेगी नियंत्रण में
वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार का राजको‍षीय रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है और इस वर्ष भी राजकोषीय घाटा नियंत्रण में रहेगा। श्री जेटली ने कल नई दिल्‍ली में एक समारोह में कहा कि सरकार रिजर्व बैंक की आरक्षित निधि से धनराशि निकाले बिना, राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखेगी। कुछ क्षेत्रों में नकदी की समस्‍या सहित विभिन्‍न मुद्दों के समाधान के लिए रिजर्व बैंक से सरकार की मांग का बचाव करते हुए उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्रीय बैंक की स्‍वायत्‍तता को कोई खतरा नहीं है। सरकार ने कहा है कि वर्तमान और अगले वित्‍त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्‍यस्‍था की वृद्धि दर दुनिया में सबसे अधिक रहने का अनुमान है। वित्‍त राज्‍य मंत्री पी. राधाकृष्‍णन ने राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में कहा कि यह इस वित्‍त वर्ष की पहली छमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर सात दशमलव छह प्रतिशत रहने के कारण संभव होगा। उन्‍होंने बताया कि विश्‍व विकास संकेतक आंकडों के अनुसार वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में भारत की भागीदारी वर्ष 2014 के दो दशमलव छह प्रतिशत की तुलना में 2017 में बढ़कर तीन दशमलव दो प्रतिशत पर पहुंच गई है।

 

भारत और दक्षिण कोरिया अपनी विशेष रणनीतिक भागीदारी की प्रगति की समीक्षा

भारत-कोरिया गणतंत्र संयुक्त आय़ोग की आज नई दिल्ली में होने वाली नौवीं बैठक में भारत और दक्षिण कोरिया अपनी विशेष रणनीतिक भागीदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और दक्षिण कोरिया की विदेश मंत्री कंग क्यंग व्हा बैठक की संयुक्त अध्यक्षता करेंगी।श्रीमती स्वराज और श्रीमती कंग क्यंग व्हा विशेष रणनीतिक भागीदारी के अंतर्गत दोनों देशों की बहुआयामी सहयोग की प्रगति की समीक्षा करेंगी। इसमें दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन की इस वर्ष जुलाई में हुई भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों पर अनुवर्ती कार्रवाई शामिल है। दोनों विदेश मंत्री सामूहिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे और सहयोग के नए क्षेत्रों के बारे में चर्चा करेंगे। हाल के वर्षों में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच संबंधों में गति आई है। द्वीपक्षीय हित, आपसी सद्भाव और उच्च स्तरीय आदान-प्रदान ने संबंधों को सुदृढ किया है। दोनों देशों ने द्वीपक्षीय व्यापार को 2030 तक 50 अरब डॉलर तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

 

गुजरात सरकार ने 650 करोड़ रुपये के बकाया बिजली बिल माफ किए

गुजरात सरकार ने कृषि और आवासीय तथा वाणिज्यिक बिजली कनेक्‍शन के 650 करोड़ रूपये के लंबित बिल माफ कर दिये है। राज्‍य के बिजली मंत्री सौरभ पटेल ने बताया कि केवल 5 सौ रुपये का भुगतान करने पर बिल की समूची राशि और ब्‍याज माफ कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कई माफी योजनाओं के बावजूद गरीब ग्राहक बिजली बिलों का भुगतान नहीं कर पाए इसलिए सरकार ने एकमुश्‍त भुगतान कर निपटान की घोषणा की है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* 33 वर्षीय निहाल अंसारी अफगानिस्‍तान के रास्‍ते पाकिस्‍तान में प्रवेश कर गए थे। उन्‍होंने एक लड़की से ऑनलाइन संपर्क होने के बाद उससे मिलने का प्रयास किया था। 2015 में पाकिस्‍तान की सैन्‍य अदालत ने उन्‍हें फर्जी पहचान पत्र रखने के आरोप में तीन साल की जेल की सजा सुनाई थी।

* राज्‍यसभा के 97 सदस्‍यों ने सांसद निधि कोष से केरल में बाढ़ प्रभावित राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए 36 करोड़ रूपये दिए हैं। 60 सदस्‍यों ने अपना एक महीने का वेतन जो करीब 58 लाख बनता है इस काम के लिए दिया है। सभापति वेंकैया नायडु ने इसपर टिप्‍पणी करते हुए सदस्‍यों के सहयोग की सराहना की और बाकी सदस्‍यों से भी ऐसा ही करने का अनुरोध किया।
 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अगले साल जनवरी में अरूणाचल प्रदेश की राजनधानी ईटानगर के पास होलोंगी ग्रीन‍फील्‍ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे। यह जानकारी राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने कल लोहित जिले में तेजू में एक रैली में दी।

 

* गोवा ने अपना मुक्ति दिवस  मनाया 1961 में आज ही के दिन गोवा पुर्तगाल के करीब साढे चार सौ साल के उपनिवेशवाद से मुक्‍त हुआ था। इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

* राज्‍य स्‍तरीय समारोह आज सवेरे पणजी में आयोजित हुआ। विधानसभा अध्‍यक्ष प्रमोद सावंत ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और समारोह में आये लोगों को संबोधित किया। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के विचार भी साझा किये। श्री पर्रिकर बीमारी के कारण समारोह में उपस्थित नहीं हो पाये। श्री सावंत ने गोवा के मुक्ति संग्राम में अपनी जान गंवाने वाले स्‍वतंत्रता सेनानियों को नमन किया।

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गोवा के लोगों को शुभकामनाएं दी है। श्री कोविंद ने कहा कि राष्ट्र, गोवा को उपनिवेशवाद से स्वतंत्र कराने में अपने प्राण न्यौछावर करने वालों को स्मरण करता है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


वित्‍त मंत्रालय के इस विश्‍लेषण को जनसत्‍ता ने अहमियत दी है कि घरेलू सामान पर जी एस टी से कम हुई कर की दरें। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- प्रधानमंत्री ने जी एस टी परिषद की बैठक से पहले कुछ वस्‍तुओं को 28 प्रतिशत के स्‍लैब से हटाने की घोषणा की। हिन्‍दुस्‍तान ने प्रधानमंत्री के इस बयान को शीर्षक बनाया है कि जरूरी चीजों पर जी एस टी 18 प्रतिशत से ज्‍यादा नहीं होगा।

इकनॉमिक टाइम्‍स ने बड़ी चुनौती शीर्षक से विश्‍लेषण दिया है कि देश में सबसे ज्‍यादा टैक्‍स चोरी करने वाले राज्‍यों की सूची में दिल्‍ली छठे स्‍थान पर। हालांकि पत्र लिखता है- यह आठ महीनों के शुरूआती आंकड़े हैं।

रफाल विमान सौदे पर संसद के दोनों सदनों में हो रही नौंकझोक पर भी अखबारों की नजर है। देशबंधु लिखता है- लगातार पांचवें दिन भी कोई कामकाज नहीं। वीर अर्जुन की सुर्खी है- हंगामे की भेंट चढ़ी संसद।

1984 के दंगा मामले में दोषी सज्‍जन कुमार का कांग्रेस से इस्‍तीफा भी अधिकांश अखबारों की पहली खबर है।


जनसत्‍ता ने खबर दी है- कच्‍चे तेल की नरमी से भारत के व्‍यापार घाटे की चिंता कम होने के बीच कल डॉलर के मुकाबले पांच वर्षों में रूपये ने सबसे ऊंची छलांग लगाई, 112 अंक की बढ़त।

लगभग सभी अखबारों ने पाकिस्‍तान की जेल से छूटे भारतीय नागरिक अंसारी के वाघा सीमा के रास्‍ते भारत आने का समाचार दिया है।

 

20/12/2018

 

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ में कांग्रेस के नए मुख्यमंत्रियों ने ली शपथ

ध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सोमवार को कांग्रेस की सरकार बन गई, लेकिन विपक्षी एकता के जिस मेगा शो को कांग्रेस ने शक्ल देने की कोशिश की, वो हो न सका. एमपी में कांग्रेस सरकार का समर्थन कर रही सपा और बसपा ने ही कार्यक्रम का हिस्सा न बनकर अपने इरादे साफ कर दिए हैं. तो आम आदमी पार्टी के साथ नज़दीकी भी कांग्रेस के लिए सवाल खड़े कर रही है. इस बीच शपथ लेने के बाद ही मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने किसानों की कर्ज माफी का फैसला लिया है, जिसके तहत 2 लाख तक के कर्ज माफी का एलान किया गया है.सोमवार सुबह राजस्थान के मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलोत ने शपथ ली, तो सचिन पायलट उपमुख्यमंत्री बने. राजस्थान में अशोक गहलोत ने तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. राज्य के मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी. शपथ ग्रहण समारोह में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित अन्य दलों के नेताओं ने शिरकत की.

 

कमलनाथ बने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कमान संभाली. मध्य प्रदेश में 15 साल बाद कांग्रेस की वापसी हुई है, कमलनाथ के मंत्रिमंडल में कौन-कौन से चेहरे होंगे फिलहाल अभी ये तय नही हुआ है. शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस सहित कई दलों के नेता शामिल हुए. 72 साल के कमलनाथ यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. कमलनाथ ने मध्य प्रदेश की कमान भले ही संभाल ली हो, लेकिन 1984 के सिख विरोधी दंगों में उनकी भूमिका को लेकर देश के अलग-अलग इलाकों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. सोमवार को भी दिल्ली और देहरादून समेत कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन देखने को मिले.


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने भूपेश बघेल

मध्य प्रदेश के बाद शाम को छत्तीसगढ़ की नई सरकार का गठन हुआ और मुख्यमंत्री के तौर पर कांग्रेस नेता भूपेश बधेल को शपथ दिलाई गई. छत्तीसगढ़ के तीसरे सीएम के तौर पर भूपेश बघेल ने सोमवार को राज्य की कमान संभाली.भले ही कांग्रेस 3 राज्यों में मिली जीत के बाद उत्साहित नज़र आ रही हो लेकिन इस जीत के बाद विपक्षी एकता को एक सिरे से फिर से अंजाम तक पहुंचाने की कांग्रेसी कोशिशों को धक्का लगता नज़र आ रहा है. कांग्रेस ने इन तीनों राज्यों में शपथ ग्रहण समारोह को विपक्षी एकता के मंच के रूप में प्रस्तुत करने की कोशिश की थी लेकिन मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार को समर्थन देने वाले दल सपा और बसपा ही इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए. जबकि कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी के नेताओं की मंच पर मौजूदगी ने ये सवाल खड़ा कर दिया है कि कांग्रेस और आप के बीच आखिर क्या राजनीतिक खिचड़ी पक रही है.

 

रक्षा मामले पर भाजपा करेगी कांग्रेस को बेनकाब

भारतीय जनता पार्टी के नेता केन्द्र सरकार के खिलाफ साजिश रचने और देश की रक्षा के बारे में भ्रामक जानकारी फैलाने पर कांग्रेस को बेनकाब करने के लिए पूरे देश में 70 स्थानों पर करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन ।बीजेपी आज देश के अलग-अलग हिस्सों में 70 प्रेस कॉफ्रेंस कर कांग्रेस के झूठ का पर्दाफाश करेगी। भाजपा के प्रवक्ता, मंत्री, वरिष्ठ नेता, केन्द्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री देश के सत्तर स्थानों पर राफेल सौदे पर कांग्रेस के झूठ को बेनकाब करेगी। केन्द्र सरकार के मंत्री से लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेस कॉफ्रेंस के जरिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से देश से मांफी मांगने की मांग करेंगे। आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा से पार्टी के प्रवक्ता सांबित पात्रा मोर्चा संभालेंगे तो त्रिवेन्द्रम से जेपी नड्डा, रांची से भूपेन्द्र यादव तो रायपुर छत्तीसगढ़ से झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास। पटना में यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य प्रेसवार्ता करेंगे तो नासिक में पूनम महाजन कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ मोर्चा खोलेंगी।मुंबई में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण राफेल को लेकर विपक्ष पर हमलावर होंगी तो लखनऊ में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कांग्रेस के झूठ को उजागर करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुवाहाटी में कांग्रेस अध्यक्ष के झूठ को उजागर करेंगे तो गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जयपुर में राफेल को लेकर कांग्रेस की हकीकत बताएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर हैदराबाद में, जितेन्द्र सिंह चंडीगढ़ में, भाजपा महासचिव राम माधव चेन्नई में, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद भोपाल में, बेलगाम में बीएस येदियुरप्पा, अगरतला में असम के मुख्यमंत्री सर्वदानंद सोनवाल, अहमदाबाद में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फणनवीश, उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह कांग्रेस अध्यक्ष से देश से माफी मांगने की मांग करेंगे।

 

राफ़ेल डील को लेकर विरोध हताशा से भरा हुआ: वित्तमंत्री

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रफाल सौदे के बारे में विपक्ष के आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बारे में जो भी तथ्य दिए हैं, वे मनगढ़ंत साबित हुए हैं। अपनी फेसबुक पोस्ट में अरूण जेटली ने कहा कि भाजपा की सरकार घोटाला मुक्त है और बिचौलियों तथा घोटालेबाजों को विदेशों में शरण लेनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के पास बोफोर्स की दागदार विरासत का बोझ है और वे राफेल और बोफोर्स की तुलना करने की अनैतिक कोशिश कर रहे हैं। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद अब इसपर बहस बंद हो जानी चाहिए। गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को राफेल मामले से संबंधित सभी जांच की मांग करने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उच्चतम न्यायालय द्वारा राफेल मामले की जांच को खारिज करने के बाद फेसबुक पर अपना विचार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद राफेल सौदे पर बोले जाने वाले हर झूठ का पर्दाफाश हो गया है। सरकार के खिलाफ हर बात झठी साबित हुई है। कांग्रेस की तरफ से राफेल सौदे को गलत साबित करने के लिए मनगढ़त कहानी बनाने की कोशिश की गई जो पूरी तरह से असफल रही। जेटली ने लिखा कि एक बार फिर से सत्य की जीत हुई है। हांलाकि झूठ बोलने वाले अभी भी झूठ को सच साबित करने में लगे हुए है।

 

भारत-मालदीव के बीच 4 समझौतों पर हस्ताक्षर

मालदीव के राष्ट्रपति इन दिनों भारत दौरे पर हैं. सोमवार को पीएम मोदी और राष्ट्रपति सोलिह के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई. लंबे समय से मालदीव में मची उठापटक के बाद बीते महीने वहां नई सरकार का गठन हुआ था, जिसके शपथ ग्रहण समारोह के गवाह पीएम मोदी भी बने थे. मालदीव में नई सरकार बनने के बाद राष्ट्रपति सोलिह ने अपने पहले विदेश दौरे के तौर पर भारत को चुना, जो भारत और मालदीव के संबंधों के लिहाज़ से खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है.करीब एक महीने पहले देश की सत्ता संभालने के बाद अपने पहले विदेश दौरे पर भारत पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमाम द्विपक्षीय मसलों पर विस्तार से बात की. इस बातचीत का लक्ष्य द्विपक्षीय संबंधों में नए अध्याय की शुरुआत करना था. प्रतिनिधि मंडल की स्तर की वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस वक्तव्य में दोनों नेताओं ने संबंधों को मजबूत बनाने का संकल्प लिया, साथ ही रक्षा, सुरक्षा समेत तमाम मसलों पर मिलकर काम करने पर सहमति जताई. पीएम ने मालदीव के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक अरब 40 करोड़ डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की.


1984 सिख विरोधी दंगा मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को आजीवन कारावास

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आज कांग्रेस नेता सज्‍जन कुमार को 1984 के दंगा मामलों में हत्‍या की साजिश रचने का दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। न्‍यायाधीश एस मुरलीधर और न्‍यायमूर्ति विनोद गोयल की पीठ ने सज्‍जन कुमार को आपराधिक साजिश रचने और सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने का दोषी ठहराया है। न्‍यायालय ने कहा कि सज्‍जन कुमार को 31 दिसम्‍बर तक आत्‍मसमर्पण करना होगा। न्‍यायालय ने सज्‍जन कुमार को दिल्‍ली छोड़कर नहीं जाने का भी निर्देश दिया है। उच्‍च न्‍यायालय, पूर्व कांग्रेस पार्षद बलवान खोखर, नौसेना के सेवानिवृत्‍त कैप्‍टन भागमल, गिरधारी लाल, पूर्व विधायक महेन्‍द्र यादव और किशन खोखर को भी इस मामले में दोषी करार दे चुका है। उच्‍च न्‍यायालय आज 1984 के दंगा मामलों में निचली अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली सीबीआई, दंगा पीडि़तों और दोषियों की अपीलों पर सुनवाई कर रहा था। निचली अदालत ने सज्‍जन कुमार को बरी कर दिया था।31 अक्‍तूबर 1984 को तत्‍कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की उनके अंगरक्षकों द्वारा हत्‍या किए जाने के बाद ये दंगे हुए थे।

 

यमन में कल से लागू होगा संघर्षविराम

यमन में भीषण संघर्ष के बाद संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत मार्टिन ग्रिफीथ्स ने सभी पक्षों से स्वीडन में हुई शान्तिवार्ता और युद्धविराम समझौते का सम्मान करने का आग्रह किया है।यमन में भीषण संघर्ष के बाद संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत मार्टिन ग्रिफीथ्स ने सभी पक्षों से स्वीडन में हुई शान्तिवार्ता और युद्धविराम समझौते का सम्मान करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र यमन की साउदी समर्थित सरकार और हुौसी विद्रोहियों के साथ काम कर रहा है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि समझौता तय समय पर और सही तरीके से लागू हो। गौरतलब है कि यमन में कल से संघर्षविराम लागू होगी।

 

समाचार संक्षेप में

 

* जम्‍मू कश्‍मीर में संयुक्‍त प्रतिरोध फोरम के बंद के आह्वान पर कश्‍मीर घाटी में आज लगातार तीसरे दिन जनजीवन प्रभावित है। फोरम ने दक्षिणी कश्‍मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ झड़प में सात नागरिकों की मौत के विरोध में बंद रखा है।

* भीषण समुद्री चक्रवात पेत्‍थाई को नजर में रखते हुए ओडिसा की गजपति जिला प्रशासन ने 174 आश्रय स्‍थल में लगभग 12 हजार लोगों को स्‍थानंतर किया है। झारसगुडा़ संबलपुर और कुछ पश्चिम जिला में बारिश हुई है। राज्‍य के दक्षिण तटीय जिला में भी बारिश शुरू हुई है।

* काकीनाडा का लगभग 70-80 किलोमीटर के साउथ तट पर ही केंद्रित हुआ है। अब आने वाली एक दो घंटों में पूरा लैंडफाल प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। शाम होते ही वीक हो जाएगा। कल सुबह तक तो पूरा साइक्‍लोन इफेक्‍ट आंध्र प्रदेश के अंदर खत्‍म हो जाएगा।

* पर्थ क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन आज ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए दूसरी पारी में 287 रन का लक्ष्य दिया है। जवाब में भारत के चार खिलाड़ी 76 की रन संख्या पर आउट हो गए।

* बेल्जियम ने विश्वकप हाकी का खिताब जीत लिया है। भुवनेश्वर में कल फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड्स को शूट-आउट में 3-2 से हराकर बेल्जियम पहली बार चैम्पियन बना।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍व कप हॉकी जीतने पर बेल्जियम को बधाई दी है। श्री मोदी ने कड़ा मुकाबला करने के लिए नीदरलैंड को भी बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कल फाइनल मैच बहुत ही यादगार रहा। दोनों ही टीमों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान अखबारों की अहम खबर है। दैनिक जागरण लिखता है - राफाल सौदे पर विपक्ष के आरोप पर बरसे प्रधानमंत्री, न्‍याय व्‍यवस्‍था को नष्‍ट करने पर तुली कांग्रेस। पहली बार सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली पहुंचे प्रधानमंत्री।

 

हिन्‍दुस्‍तान ने श्री मोदी के बयान को सुर्खी दी है - सच को किसी श्रृंगार की जरूरत नहीं, प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक मंच पर चुप्‍पी तोड़ी। उधर राफाल मामले पर दैनिक भास्‍कर ने कांग्रेस के हवाले से सुर्खी दी है - फैसला वापस ले सुप्रीम कोर्ट।


जनसत्‍ता की बड़ी खबर है - तीन राज्‍यों में आज शपथ ग्रहण। राजस्‍थान पत्रिका की टिप्‍पणी है - राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में शपथ के बाद कर्जमाफी की चुनौती। 41 हजार करोड़ रुपए की करनी होगी जुगत। तीनों राज्‍यों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए इतनी रकम जुटाना आसानी नहीं।


चेन्‍नई में डीएमके पार्टी के संस्‍थापक एम करुणानिधि की प्रतिमा के अनावरण के मौके पर पार्टी प्रमुख एम.के. स्‍टालिन का बयान अखबारों के मुख पृष्‍ठ पर है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - करुणा की मूर्ति से सोनिया ने पर्दा हटाया, डीएमके बोली, राहुल होंगे पीएम। चैन्‍नई में कई विपक्षी नेता एक स्‍टेज पर आए, लेकिन राहुल के नाम पर एक राय नहीं।


जनसत्‍ता का शीर्षक है- विमान और समुद्री जहाजों में मोबाइल फोन के नियम जारी, भारतीय सीमा में मोबाइल फोन से कॉल करने या इंटरनेट चलाने की सुविधा जल्‍द मिलनी शुरू हो जाएगी।


हिन्‍दुस्‍तान की अहम खबर है - जलवायु खतरों से जंग में भारत मजबूत। पोलैंड में जलवायु परिवर्तन पर 200 देशों की बैठक सम्‍पन्‍न। भारत को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मिलेगा अधिक धन।

 

18/12/2018

 

   पीएम ने प्रयागराज को दी कई विकास परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज को ढेरों विकास परियोजनाओं की सौगातें दी. उन्होंने करीब 4,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.इन परियोजनाओं में 355.90 करोड़ रुपये की राज्य सेतु निगम की सात परियोजनाएं, नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत छह योजनाएं शामिल हैं. इसके अलावा 567 करोड़ रुपये की लोक निर्माण विभाग की 111 योजनाएं, रेलवे की 16 और अन्य 157 योजनाएं शामिल हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नमामी गंगे परियोजना में करीब 150 घाटों का सौंदर्यीकरण किया जाना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अर्धकुंभ में लोगों को आने का न्योता दे दिया है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज में गंगा पूजा कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया. विधि-विधान के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा और यमुना के संगम पर पूजा-अर्चना की.

 

रायबरेली में रेल कोच फैक्‍ट्री के 900वें कोच और हमसफर रेक को पीएम मोदी ने दिखाई झंडी

उत्तर प्रदेश के एक दिवसीय दौरे के पहले चरण में रायबरेली पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल डिब्बा कारखाने का दौरा किया। प्रधानमंत्री ने रेल कोच कारखाने का निरीक्षण बैटरी चलित वाहन में बैठकर किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कारखाने की कई ईकाइयों का निरीक्षण किया। कारखाने के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को उत्पादन की सभी इकाइयों की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने कोच फैक्ट्री में इस्तेमाल होने वाली रोबोटिक्स तकनीक की भी जानकारी ली। इस मौके पर उनके साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल डिब्बा कारखाने में अत्याधुनिक ट्रेन के डिब्बे का भी निरीक्षण किया। ये कोच देश में चलने वाली हमसफ़र ट्रेन का कोच है। इस दौरान पीएम ने अधिकारियों से कोच के बारे में सारी जानकारियां हासिल की। इस रैक में मोबाइल चार्जर,साइड टेबल और सीटों की गुणवत्ता में इजाफ़ा किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मौके पर भेंट स्वरूप रेल कोच की प्रतिकृति भी भेंट की गई।

 

1971 के युद्ध में शहीद सैनिकों को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

बांग्लादेश युद्ध में 1971 में हासिल हुई जीत का जश्न मनाने के लिए रविवार को विजय दिवस मनाया गया. इस युद्ध में एक लाख से ज्यादा पाकिस्तानी सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया था और बांग्लादेश का निर्माण हुआ था. तेरह दिनों तक चले इस युद्ध में भारतीय सेना के आगे पाकिस्तान को घुटने टेकने पड़े और तभी बांग्लादेश बन गया था. आजादी की ये लड़ाई इतिहास में मुक्ति संग्राम के नाम से दर्ज है.राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने 1971 युद्ध में राष्ट्र और मानवीय स्वतंत्रता के मूल्यों की रक्षा करने वाले जांबाज़ सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है. उन्होंने कहा कि राष्ट्र अदम्य शौर्य का प्रदर्शन करते हुए प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों के प्रति कृतज्ञ है.राष्ट्रपति ने ट्वीट संदेश में कहा कि विजय दिवस के अवसर पर 1971 के युद्ध में देश की और मानवीय स्वतंत्रता के सार्वभौमिक मूल्यों की रक्षा करने के लिए अपनी सशस्‍त्र सेनाओं को हम कृतज्ञता के साथ याद करते हैं. विशेषकर उस साहसिक अभियान में बलिदान हो गए सैनिकों के प्रति हम श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.
 

रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री

रानिल विक्रमसिंघे ने रविवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इससे पहले महिंद्रा राजपक्षे ने शनिवार को प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था. इसके साथ ही श्रीलंका में हफ्तों से चल रहे राजनीतिक गतिरोध के बाद स्थिति अब सामान्‍य होने लगी है.भारत ने श्रीलंका में राजनीतिक संकट के समाधान का स्‍वागत किया है. श्रीलंका के हाल के राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने परिपक्‍वता दिखाई है और देश के लोकतंत्र तथा लोकतांत्रिक संस्‍थाओं पर भरोसा व्‍यक्‍त किया है. उन्‍होंने कहा कि भारत, श्रीलंका में विकास परियोजनाओं के लिए अपनी प्रतिबद्धता जारी रखे हुए है.

 

पीवी सिंधु ने जीता बीडब्लूएफ वर्ल्ड टूर फ़ाइनल्स का ख़िताब

भारत की स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु ने बीडब्लूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है. फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-17 से शिकस्त दी.पहला गेम काफी क्लोज रहा, जिसमें सिंधु ने आखिरी क्षणों में अच्छे फुटवर्क का इस्तेमाल करते हुए गेम अपने नाम किया. दूसरे सेट में ओकुहारा, सिंधु के खेल को समझ नहीं सकीं और यह गेम भी गंवा कर मुकाबला हार गईं.पी. वी. सिंधू बी. डब्‍ल्‍यू एफ वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। आज चीन के कुवांडझू में खेले गये फाइनल में उन्‍होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को पराजित किया। क्रिकेट में, भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, सर डॉन बैडमैन के बाद सबसे तेज 25 टेस्‍ट शतक बनाने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हो गये हैं। उन्‍होंने आज ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्‍ट के तीसरे दिन 123 रन बनाने के बाद यह उपलब्धि हासिल की। पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन भारत की टीम पहली पारी में 283 रन बनाकर आउट हो गई। ताजा समाचार मिलने तक ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 110 रन बना लिये हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाये थे।

 

समाचार संक्षेप में

 

* गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पूरे देश में और विशेषकर पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। उन्‍होंने कहा कि सेना, अर्द्धसैनिक बलों और अन्‍य संबंधित पक्षों के बीच तालमेल बेहतर हुआ है और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में कानून व्‍यवस्‍था 80 प्रतिशत बेहतर हुई है।

* उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ ने देश की एकता और अखंडता को सुरक्षित रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज गुरूग्राम में कादरपुर अकादमी में सीआरपीएफ के राजपत्रित अधिकारियों की पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह बात कही।

* मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्वालेह तीन दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल श्री स्वालेह से मिलेंगे और शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक विचार-विमर्श और कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की आशा है।

* भारत ने श्रीलंका में राजनीतिक संकट के समाधान का स्‍वागत किया है। श्रीलंका के हाल के राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने परिपक्‍वता दिखाई है और देश के लोकतंत्र तथा लोकतांत्रिक संस्‍थाओं पर भरोसा व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि भारत, श्रीलंका में विकास परियोजनाओं के लिए अपनी प्रतिबद्धता जारी रखे हुए है।

* पोलैंड के शहर काटोविच में जलवायु परिवर्तन पर दो हफ्ते की बातचीत के बाद 2015 के पेरिस जलवायु समझौते को लागू करने के नियमों पर सहमति बन गई है। लगभग 200 देशों के मंत्रियों के बीच कई दौर की वार्ता के बाद यह सहमति बनी है। इस समझौते का उद्देश्य विश्व के तापमान में औसत वृद्धि को दो डिग्री सेल्सियस से नीचे रखना है।संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंटोनियो गुतेरस ने इसका स्‍वागत किया है और बैठक में भाग लेने वाले देशों की प्रशंसा की है।

* बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में उठा चक्रवाती तूफान दक्षिण-दक्षिण पूर्व में काकीनाडा से चार सौ 70 किलोमीटर और मछलीपट्टनम से छह सौ 40 किलोमीटर दूर स्थित है। इसके उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है। तूफान के, अगले 24 घंटे के दौरान और तेज होने की आशंका है। तूफान के प्रभाव से आज इस क्षेत्र के अधिकतर भागों में वर्षा हुई। यह कल उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और मछलीपतनम तथा कलिंदा के बीच आंध्र प्रदेश को पार कर सकता है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

 


अखबारों ने रफाल सौदे पर फिर आरोप-प्रत्यारोप सुर्खियों में दिए हैं। देशबंधु, अमर उजाला, दैनिक ट्रिब्यून ने इसे पहली ख़बर बनाया है। हिंदुस्तान ने लिखा है - राजनीतिक रार बढ़ी।


अखबारों ने ख़बर दी है - अंडरवर्ल्ड सरगना छोटा शकील के भाई अनवर को अबु धाबी हवाई अड्डे पर पकड़ा। दैनिक जागरण ने लिखा है - मुम्बई धमाके में वांछित है छोटा शकील का भाई। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं - दाऊद को झटका।


जनसत्ता ने पहले पन्ने पर दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग से 23 भारतीयों के पासपोर्ट गायब होने की ख़बर दी है। हिंदुस्तान ने सेंध शीर्षक से लिखा है - तीर्थ स्थानों के दर्शन के लिए सिखों ने आवेदन किया था।


सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के इस बयान को जनसत्ता ने विशेष आलेख में दिया है कि लड़ाई के मोर्चे पर नहीं जाएंगी महिलाएं। बतौर इंजीनियर या साइबर युद्ध में महिलाओं का बढ़िया काम।


दैनिक ट्रिब्यून ने बॉक्स में कुंभ की तैयारियों के सिलसिले में लिखा है - 70 देशों के राजनियकों ने देखी कुंभ की तैयारी। 20 लाख विदेशी मेहमानों के आने की उम्मीद। 15 जनवरी से कुंभ का शुभारंभ होगा।

 

17/12/2018

 

  सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का किया दौरा

भारत के पहले उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज पुण्यतिथि है। सरदार पटेल का देहांत आज ही के दिन यानि 15 दिसंबर 1950 को हुआ था। भारत के लौह पुरुष कहे जाने वाले सरदार पटेल ने देश के 600 से भी ज्यादा रियासतों का विलय करा कर देश को एक करने में अहम योगदान था। देश की एकता को कायम रखने के लिए सरदार पटेल की कोशिशों को नमन करने के लिए कृतज्ञ राष्ट्र आज उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सरदार पटेल की पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देकर याद किया है। प्रधानमंत्री ने लिखा है कि लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के विचार, कार्य और भारत की एकता के लिए किए गए उनके सशक्त प्रयास पीढ़ी दर पीढ़ी लोगों को प्रेरित करते रहेंगे। देश के लौह पुरुष कहे जाने वाले सरदार पटेल के सम्मान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज गुजरात के केवड़िया में हैं। राष्ट्रपति ने सबसे पहले यहां स्टेच्यू ऑफ यूनिटी गए और विशाल प्रतिमा देखी। इसके बाद यहां राष्ट्रपति ने पटेल की याद में आयोजित एक प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया।

 

कांग्रेस ,लेफ्ट ने देश में दिया भ्रष्टाचार का मॉडल': प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के ज़रिए केरल के बीजेपी बूथ कार्यकर्ताओं को किया संबोधित , कहा- राज्य में बीजेपी कार्यकर्ता हुए हैं राजनैतिक हिंसा का शिकार, बीजेपी किसी भी प्रकार की हिंसा के पक्ष में नहीं , कांग्रेस और लेफ्ट ने देश में दिया भ्रष्टाचार का मॉडल , बीजेपी का मॉडल विकास।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के ज़रिए केरल के अलाप्पुझा, कोल्लम और मावे लिकारा, अटिंगल में भाजपा के बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि केरल में भाजपा के कार्यकर्ताओं को संघर्ष करना पड़ा है। इस बीच वे राजनैतिक हिंसा का भी शिकार हुए हैं लेकिन कार्यकर्ताओं को धैर्य के साथ अपनी बातें जनता के सामने रखी है और उनकी मुखर आवाज़ भी बने हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा किसी भी प्रकार की हिंसा के पक्ष में नहीं है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस और राज्य की वामदल की सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि दोनों ही पार्टियों ने देश को सिर्फ भ्रष्टाचार का मॉडल ही दिया है जबकि भाजपा ने समग्र विकास मॉडल देश की जनता के सामने रखा है जिसमें बिना भेद-भाव सभी का विकास समाहित है।

 

अशोक गहलोत को राजस्थान की कमान

आखिरकार काफी जद्दोजहद के बाद तस्वीर साफ हो गई है कि राजस्थान में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, कांग्रेस पार्टी में दो दिन से जारी  गहन विचार विमर्श के बाद शाम को ये घोषणा की गई  की अशोक गहलोत राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री होंगे, सीएम की दौड़ में गहलोत ने सचिन पायलट को पीछे तो छोड़ दिया, लेकिन, पायलट को राज्य का उपमुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की गई। वहीं छत्तीसगढ़ में अगला मुख्यमंत्री कौंन होगा इसका फैसला अभी तक कांग्रेस पार्टी नहीं कर पाई है, छत्तीसगढ़ के तमाम नेता रायपुर से दिल्ली पहुंच चुके हैं और उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विचार विमर्श कर रहे हैं ।वहीं मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए कमलनाथ का नाम तय करने के बाद अब राज्य में सोमवार को शपथग्रहण की तैयारियां शुरू हो गई हैं, कमलनाथ ने भी इसे लिए राज्य में अपने विधायकों से विचारविमर्श शुरू कर दिया है ।कुल मिलाकर कांग्रेस ने राजस्थान और मध्यप्रदेश में तमाम विचार विमर्श के बाद मुख्यमंत्री पद का फैसला कर दिया है, और अब उसके सामने वादों को पूरा करने की चुनौती है ।

 

कर्नाटक में प्रसाद खाने से 11 लोगों की मौत

कर्नाटक के चामराजनगर जिले में एक मंदिर का प्रसाद खाने के बाद करीब 80 लोगों की तबीयत बिगड़ी। कम के कम 11 लोगों की मौत हो गई।
कर्नाटक के चामराजनगर जिले में कल प्रसाद खाने के बाद करीब 80 लोगों की तबीयत बिगड़ गई। इनमें से 11 की मौत हो गई। करीब 12 लोगों की हालत गंभीर है, जिन्हें मैसूर के केआर अस्पताल भेजा गया।प्रसाद के सेंपल की जांच की जा रही है। कर्नाटक सरकार ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की सहायता राशि देने का फैसला किया है। साथ ही सरकार अस्पताल में भर्ती सभी लोगों के इलाज का खर्च भी उठाएगी।ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पर्थ में दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट के दूसरे दिन भारत ने पहली पारी में ताजा समाचार मिलने तक 3 विकेट पर 130 रन बना लिये हैं। कप्‍तान विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर हैं। मुरली विजय बिना कोई रन बनाये आउट हुए और लोकेश राहुल ने सिर्फ दो रन बनाये। मिचेल स्‍टार्क और जोश हेजलवुड ने एक-एक विकेट लिये। चार क्रिकेट टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला में भारत एक-शून्‍य से आगे है।

समाचार संक्षेप में

* पी. वी. सिंधू, चीन में वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं। महिला सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में आज सिंधू ने थाईलैंड की रत्‍चानोक इंतानॉन को 21-16, 25-23 से हराया। पुरूष सिंगल्‍स में समीर वर्मा सेमीफाइनल में आज चीन के षी यूकी से खेलेंगे।

* हॉकी विश्‍व कप के सेमीफाइनल में आज शाम चार बजे से भुवनेश्‍वर में बेल्जियम का मुकाबला इंग्‍लैण्‍ड से होगा। शाम साढ़े छह बजे दूसरे सेमीफाइनल में नीदरलैण्‍ड्स का मुकाबला लगातार दो बार के विजेता ऑस्‍ट्रेलिया से होगा।

* असम में काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान में आज एक गैंडा मृत पाया गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, संदेह है कि शिकारियों ने गैंडे की हत्‍या कर दी और उसका सींग काट कर ले गए। पर्यटकों ने बागोरी रेंज में गैंडे का शव देखा और प्रशासन को सूचित किया। उद्यान प्रशासन ने शिकारियों की धरपकड़ के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है।

* मुम्‍बई में भिवंडी अदालत ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ की मानहानि से संबंधित मामले की सुनवाई 16 मार्च, 2019 तक के लिए स्‍थगित कर दी है। इससे पहले अदालत ने मानहानि करने की भारतीय दंड संहिता धारा-499 और मानहानि करने पर सजा से संबंधित धारा-500 के अंतर्गत राहुल गांधी के खिलाफ आरोप तय किए थे।

* आरएसएस कार्यकर्ता कुंटे ने 2014 में एक चुनाव सभा में कांग्रेस अध्‍यक्ष का भाषण सुनने के बाद यह मामला दायर किया था।

* नेपाल के नुवाकोट जिले में कल शाम एक सड़क दुर्घटना में बीस लोगों की मौत हो गई और 17 अन्‍य घायल हो गए। हादसा ज्ञानखेड़ी इलाके में एक मिनी ट्रक के फिसलकर पांच सौ मीटर नीचे गिर जाने से हुआ। पुलिस ने बताया कि 19 लोगों की घटनास्‍थल पर ही मृत्‍यु हो गई, जबकि एक घायल ने उपचार के दौरान दम तोड़ा। घायलों को इलाज के लिए काठमांडू ले जाया गया है।

 

16/12/2018

 

 

रफाल सौदे पर  जांच की मांग करने वाली सभी याचिकाएं  खारिज : SC

उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल सौदे में कथित अनियमितताओं को लेकर केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सीबीआई को एफआईआर दायर करने का निर्देश देने की मांग वाली सभी याचिकाओं को आज खारिज कर दिया। प्रधान न्‍यायधीश रंजन गोगाई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अरबों रूपये के इस सौदे में निर्णय लेने की प्रक्रिया पर आशंका नहीं की जा सकती। पीठ ने यह भी कहा कि किसी निजी पक्ष के साथ व्‍यापारिक पक्षधरता करने का कोई ठोस सबूत भी उपलब्‍ध नहीं है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि लड़ाकू विमानों की देश को आवश्‍यकता है और इनके बिना काम नहीं चलाया जा सकता। न्‍यायालय ने यह भी कहा कि वह सरकार को एक सौ 26 या 36 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर सकता। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने तीन न्‍यायाधीशों की ओर से फैसला पढ़कर सुनाया। उन्‍होंने कहा कि लड़ाकू विमानों की खरीद प्रक्रिया में हस्‍तक्षेप करने का कोई कारण नहीं पाया गया। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि कीमत से संबंधित व्‍यापक ब्‍यौरों को निपटाना न्‍यायालय का काम नहीं है।फैसले में कहा गया कि रफाल विमानों की खरीद, मूल्‍य निर्धारण और ऑफसैट भागीदार के मुद्दे पर हस्‍तक्षेप करने का कोई ठोस आधार नहीं मिला है।


रफाल पर उच्‍चतम न्‍यायालय का फैसला झूठ की राजनीति  : अमित शाह
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि रफाल पर उच्‍चतम न्‍यायालय का फैसला झूठ की राजनीति पर एक थप्‍पड़ है। आज दोपहर बाद नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने मांग की कि लोगों को गुमराह करने के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को देश से माफी मांगनी चाहिए।
सर्वोच्‍च अदालत के फैसले का स्‍वागत करता हूं। आज सत्‍य की जीत हुई। आजादी के बाद एक कोरे झूठ के आधार पर देश की जनता को गुमराह करने का इतना बड़ा प्रयास कभी नहीं हुआ और यह दुर्भाग्‍यपूर्ण बात है कि ये प्रयास देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष के द्वारा किया गया है।


केंद्रीय बोर्ड की बैठक में नीतिगत मुद्दों पर विचार विमर्श : RBI

आरबीआई की केंद्रीय बोर्ड की बैठक मुंबई में होगी । बैठक में सरकार और आरबीआई के बीच प्रमुख नीतिगत मुद्दों पर विचार विमर्श होने की उम्मीद है।भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक आज नए गवर्नर शक्तिकांत दास के नेतृत्‍व में होगी। अनुमान है कि इस बोर्ड बैठक का प्रमुख मुद्दा, संचालन से जुड़ा होगा, जिसमें आरबीआई द्वारा लिए गए निर्णयों में केंद्रीय बोर्ड की भूमिका की समीक्षा होगी।19 नवंबर को हुई पिछली बैठक में लिए गए कुछ फैसलों में प्रगति पर भी चर्चा होने की संभावना है। अन्‍य मुद्दों के अलावा सूक्ष्‍म, छोटे और मध्‍यम उद्योग- एम. एस. एम. ई. क्षेत्र की मौजूदा स्थिति पर भी चर्चा होने की संभावना है।

 

के.चंद्रशेखर राव ने अपने पुत्र के.तारक रामाराव को पार्टी का कार्यकारी अध्‍यक्ष
तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के अध्‍यक्ष के.चंद्रशेखर राव ने अपने पुत्र के.तारक रामाराव को पार्टी का कार्यकारी अध्‍यक्ष नियु‍क्‍त किया है। वे सिरसिल्‍ला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीते है और राज्‍य के सूचना प्रौद्योगिकी, शहरी विकास और पंचायत राज मंत्री रह चुके हैं। पार्टी ने हैदाराबाद में आज सवेरे उनकी नियुक्ति की घोषणा की। श्री चंद्रशेखर राव दूसरी बार तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री बने हैं और उन्‍होंने मोहम्‍मद महमूद अली को गृह मंत्रालय का दायित्‍व सौंपा है। श्री महमूद अली ने कल श्री चंद्रशेखर राव के साथ मंत्री पद की शपथ ली थी।

 

वरिष्‍ठ नेता कमलनाथ 17 दिसंबर को MP राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के रूप में लेंगें शपथ
मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कमलनाथ 17 दिसंबर को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में लगभग डेढ़ बजे होगा। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्‍पतिवार को पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं के साथ कई घंटों के विचार-विमर्श के बाद मुख्‍यमंत्री पद के लिए 72 वर्षीय कमलनाथ के नाम की घोषणा की ।श्री कमलनाथ कांग्रेस महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया, वरिष्‍ठ नेता दिग्विजय सिंह, विवेक टनखा, अजय सिंह, सुरेश पचौरी और अरूण यादव के साथ आज राजभवन पहुंचे और कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल के समक्ष विधिवत सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्‍यपाल ने श्री कमलनाथ को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित भी कर लिया। श्री कमलनाथ ने पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में राज्‍यपाल से नई सरकार गठन को लेकर चर्चा की। कांग्रेस सूत्रों के मुताबि‍क श्री कमलनाथ के साथ एक दर्जन से अधिक मंत्री शपथ ग्रहण कर सकते हैं। मंत्रिमंडल में बसपा, सपा और निर्दलीय विधायकों को भी शामिल किया जा सकता है। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, बसपा प्रमुख मायावती, समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव तथा कई अन्‍य वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता भी शिरकत करेंगे।

दोनों सदनों की बैठक रफाल  और अन्‍य मुद्दों के कारण  पूरे दिन के लिए स्‍थगित 
संसद के दोनों सदनों की बैठक रफाल लड़ाकू विमान और अन्‍य मुद्दों के कारण आज पूरे दिन के लिए स्‍थगित कर दी गई हैं। लोकसभा की बैठक दोपहर में फिर शुरू हुई तो रफाल सौदे के सवाल पर सत्‍ता पक्ष और विपक्ष के बीच जोरदार झड़पें हुई। उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश का जिक्र करते हुए सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍यों ने कांग्रेस पर इस सौदे को लेकर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने साफ तौर पर स्‍पष्‍ट किया है कि यह सौदा देश के लिए आर्थिक रूप से फायदेमंद है। सुप्रीम कोर्ट ने दो टूक शब्‍दों में अध्‍यक्ष महोदया कहा है कि इट इज ए फाइनेंसियल एडवांटेज टू दा नेशन और यह भी कहा कि इसमें टैक्निकल कैपेबिलिटीज पर भी कोई सवाल राफेल डील के मामले में खड़ा नहीं किया जा सकता। गुणवत्‍ता के मामले में भी कोई सवाल खड़ा नहीं किया जा सकता और खरीद की प्रक्रिया में भी कहीं पर किसी प्रकार का कोई दोष नहीं है ये बात तीन जजों की बैंच ने कही है।
 

डीडी किसान चैनल पर  महिला किसान पुरस्‍कार कार्यक्रम का शुभारंभ
प्रसार भारती के अध्‍यक्ष डॉ ए.सूर्यप्रकाश ने आज नई दिल्‍ली में डीडी किसान चैनल पर दूरदर्शन महिला किसान पुरस्‍कार कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इन पुरस्‍कारों के जरिए महिला किसानों के संघर्ष और सफलता की कहानियों को सामने लाने का प्रयास किया जाएगा। महिला किसानों का भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् ने चयन किया है। इस अवसर पर श्री सूर्यप्रकाश ने कहा कि वास्‍तविकता पर आधारित कार्यक्रम का प्रसारण डीडी किसान चैनल पर 17 दिसंबर से आरंभ किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह कार्यक्रम महिला किसानों को एक मंच देगा। यह मनोरंजक के साथ ही शैक्षणिक भी होगा।आज हम यहां डी डी किसान के विशेष रियालिटी शो, महिला किसान अवार्डस के औपचारिक उद्घाटन के उपलक्ष्‍य में सम्मिलित हुए। 17 दिसंबर 2018 को आरंभ होने वाला ये कार्यक्रम उन महिला किसानों को गौरवांवित करता है जिनकी चर्चा सदियों से नहीं हुई है।सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए लोग महिला किसानों के संघर्ष और सफलता को देख सकते है।
 

समाचार संक्षेप में


* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल गुजरात के नर्मदा ज़िले में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने जाएंगे। वे केवड़िया गांव में रेलवे स्टेशन की आधारशिला भी रखेंगे। इसी गांव के निकट सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा है। देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार पटेल की कल पुण्य तिथि है।

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी सफल म्‍यामां यात्रा के बाद नई दिल्‍ली लौट आए हैं। उनकी यात्रा के दौरान दोनों देशों ने आपसी संबंधों के सभी महत्‍वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की। इनमें राजनीतिक, रक्षा और सुरक्षा संबंधी, व्‍यापार, विकास से संबंधित सहयोग और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क के पहलू शामिल थे।

* फ्रांस के विदेश और यूरोपीय मामलों के मंत्री ली द्रायन अपने मंत्रालय के शिष्‍टमंडल के साथ दो दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंचे। विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज फ्रांस के मंत्री द्रायन से कल नई दिल्‍ली में शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगी।

* श्रीलंका में कई सप्‍ताह से चला आ रहा राजनीतिक गतिरोध अब समाप्‍त होने के निकट है। ऐसे संकेत मिले हैं कि श्री महिन्‍दा राजपक्‍स और उनकी सरकार त्‍यागपत्र दे देगी, ताकि श्री रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्‍व में युनाइटेड नेशनल फ्रंट - यूएनएफ की सरकार फिर कायम हो सके।

* बंगाल की खाड़ी के दक्षिण - पूर्व में बना गहरा दबाव पिछले छह घंटों में तेरह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है। अगले बारह घंटों में इस समुद्री तूफान के और जोर पकड़ने की संभावना है।

* पर्थ में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच के पहले दिन आज ऑस्‍ट्रेलिया ने अब से कुछ देर पहले तक पांच विकेट पर 232 रन बना लिए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के सलामी बल्‍लेबाजों हैरिस और फिंच दोनों ने अर्द्ध शतक लगाकर मजबूत शुरूआत की।

 

 

समाचार पत्रों कीसुर्खियों से

कमलनाथ होंगे मध्‍य प्रदेश केनए मुख्‍यमंत्री। आज के सभी समाचार पत्रों की पहली खबर है। अमर उजालाके शब्‍द हैं - कमल, मध्‍य प्रदेश के नाथ, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़ के सीएम काफैसला आज।

 

हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - कमलनाथ को कमान राजस्‍थान मेंपेंच फंसा। हरि भूमि लिखता है - सिंधिया पर भारी पड़े कमलनाथ, राजस्‍थान-छत्‍तीसगढ़में सस्‍पेंस बरकरार।

पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़रुपये की धोखाधड़ी करने के मामले में फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पर अंतर्राष्‍ट्रीयशिकंजा कसने को भी समाचार पत्रों ने अहमियत दी है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- मेहुल के खिलाफ इंटरपोल का रेड कार्नर नोटिस।

राफेल सहित अन्‍य मुद्दों पर विपक्षके हंगामे के कारण संसद में दूसरे दिन भी कोई कामकाज न होने को अधिकांश समाचार पत्रोंने दिया है। देशबंधु की सुर्खी है - राफेल, राम मंदिर पर संसद ठप्‍प।

राफेल लड़ाकू विमान खरीद सौदेकी जांच पर उच्‍चतम न्‍यायालय के आज फैसला सुनाए जाने को भी लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखतासे छापा है। हरि भूमि की सुर्खी है - राफेल डील ...जांच होगी या नहीं,आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला।

मोबाइल नम्‍बर अब दो दिन में होगापोर्ट शीर्षक से अमर उजाला लिखताहै - दूरसंचार नियामक ट्राई ने नए नियम के तहत टेलीकॉम कं‍पनियों को ग्राहक के आवेदनपर पोर्टेबिलिटी की सुविधा को 48 घंटे में देना होगा अंजाम।

देश भर में दवाइयों की ऑनलाइनबिक्री पर रोक। दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के इस फैसले को देशबंधु ने प्रमुखतासे छापा है।

राजधानी दिल्‍ली को बारिश के कारणप्रदूषण से राहत मिलने और वायु गुणवत्‍ता में सुधार आने को नवभारत टाइम्‍स ने दियाहै। पत्र लिखता है - बारिश और पहाड़ी हवाएं दिल्‍ली वालों के लिए बनी एयर प्‍यूरीफायर।

 

15/12/2018

 

  संसद के दोनों सदनों में तमाम मसलों पर विपक्ष का हंगामा

संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन बुधवार को दोनों सदनों में हंगामा हुआ. कांग्रेस सहित तमाम दलों के अलग-अलग मुद्दों पर हंगामे के चलते कामकाज बाधित हुआ. हालांकि इस बीच राज्यसभा में विधायी कामकाज भी आगे बढ़ा. लोकसभा में भी बांध सुरक्षा से जुड़ा विधेयक पेश किया गया.संसद के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन और दोनों सदनों में बुधवार को जमकर हंगामा देखने को मिला. कावेरी जल विवाद, राफेल सौदे, राम मंदिर और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने जैसे मसलों पर कांग्रेस, एआईडीएमके, शिवसेना और टी़डीपी जैसे दलों के हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही नहीं चल पाई.राज्य सभा में हंगामे और शोर-शराबे के बीच ऑटिज्म बीमारी से संबंधित संशोधन विधेयक संक्षिप्त चर्चा के बाद पारित कर दिया गया. विधेयक में ऑटिज्म पीड़ित दिव्यांगों के लिए राष्ट्रीय न्यास के गठन में नियमों की बाधाओं को दूर करने का प्रावधान है. विधेयक में नियुक्ति की प्रक्रिया और नियमों को आसान बनाने के उपाय किए गए हैं.वहीं लोकसभा में भी विपक्ष के हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही 12 बजे ही दिन भर के लिए स्थगित करनी पड़ी. हालांकि इस बीच बांधों की सुरक्षा से जुड़ा बांध सुरक्षा विधेयक 2018 पेश किया गया. बीजेडी की ओर से बिल पर कुछ आपत्ति पेश की गई लेकिन सरकार ने आपत्ति को खारिज कर दिया.

 

राष्‍ट्रपति ने म्‍यामां में यांगून में पांचवें उद्यम भारत सम्‍मेलन का किया उद्घाटन
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज म्‍यामां में यांगून में पांचवें उद्यम भारत सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। भारतीय उद्योग परिसर और म्‍यामां के संघों के परिसंघ की यूनियन ने मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया है। सम्‍मेलन मुख्‍य रूप से लघु और मझौले उद्यमों पर केन्द्रित है। दोनों देशों के व्‍यापार प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत विश्‍व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में उभरा है और दोनों देश एक-दूसरे के अनुभव और क्षमताओं का लाभ ले सकते हैं। राष्‍ट्रपति ने म्‍यामां से भारत की प्रमुख परियोजनाओं से लाभ उठाने का आग्रह किया।इससे पहले, राष्‍ट्रपति ने सवेरे भारत में मुगल साम्राज्‍य के आखिरी शासक बहादुर शाह जफर की मज़ार पर जाकर फूल चढ़ाए। वे नगर के प्रसिद्ध काली मंदिर में प्रार्थना करने भी गए।

 

संसद पर हमले की बरसी, लोकसभा और राज्यसभा में शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

संसद पर हुए हमले के शहीदों को आज राष्ट्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इन शहीदों ने 2001 में आज ही के दिन संसद भवन पर हुए हमले में अपने जीवन का बलिदान दिया था। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में सांसदों ने संसद भवन परिसर में इन शहीदों को श्रद्धांजलि दी।संसद भवन पर आज से 17 साल पहले हुए आतंकी हमले में शहीद हुए नौ लोगों को देश आज श्रध्दांजलि दे रहा है। संसद के दोनों सदनों में जहां शहीदों को याद किया गया वहीं संसद परिसर में हुए कार्यक्रम में हमले में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी गयी।13 दिसंबर 2001 को संसद भवन पर आज ही के दिन 17 साल पहले आतंकी हमला हुआ था। हमले में शहीद नौ लोगों को संसद भवन परिसर में श्रद्धांजलि दी गई जहां उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे ।इस दौरान केंद्रीय मंत्रियों सहित विभिन्न दलों के सांसदों एवं नेताओं ने भी वहां शहीदों के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। समारोह के दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ,यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शहीदों को नमन किया । संसद भवन परिसर में आयोजित समारोह के दौरान सुरक्षबलों के दस्ते ने शहीदों को सलामी दी। गृहमंत्री ने शहीदों के योगदान को याद किया।

 

इंटरपोल ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की गिरफ्तारी के लिए  नोटिस जारी

इंटरपोल ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की गिरफ्तारी के लिए रेड कार्नर नोटिस जारी किया है। चोकसी पर पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रूपए से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप है। सीबीआई प्रवक्‍ता अभिषेक दयाल ने बताया है कि इंटरपोल ने सीबीआई के अनुरोध पर यह रेड कार्नर नोटिस जारी किया है। सीबीआई ने चोकसी के दावों का खंडन करते हुए इंटरपोल को सितंबर में ठोस सबूत दिए थे। चोकसी और उसकी कंपनियों ने बैंक से धोखाधड़ी करके एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी, फिर जनवरी के पहले सप्‍ताह में देश से भाग गया। उसने रेड कार्नर नोटिस जारी किए जाने के सीबीआई के आवेदन के खिलाफ इंटरपोल से अपील की थी।सूत्रों ने बताया है कि चोकसी ने दलील दी थी कि राजनीतिक साजिश के तहत उसके खिलाफ यह मामले उठाए गए हैं। चोकसी ने भारत में जेलों की हालत और अपनी व्‍यक्तिगत सुरक्षा और स्‍वास्‍थय जैसे मुद्दों पर भी सवाल उठाए थे। रेड कार्नर नोटिस एक तरह का अंतर्राष्‍ट्रीय गिरफ्तारी वारंट होता है, जिसके तहत इंटरपोल अपने सदस्‍य-देशों से अनुरोध करता है कि भगोड़े अपराधी को गिरफ्तार कर लिया जाए।

 

मुख्यमंत्रियों का चयन बना कांग्रेस का सिरदर्द, दिन भर चला बैठकों का दौर

पांच राज्यों में से छत्तीसगढ में कांग्रेस को स्पष्ठ बहुमत मिला जहां अभी तक मुख्यमंत्री की घोषणा नही हुई है...तो वहीं राजस्थान और मध्य प्रदेश में बहुमत से दूर काग्रेस ने सराकर बनाने का दावा तो कर दिया लेकिन मुख्यमंत्री के नाम की दुविधा के समाधान के लिए कार्यकर्ता, प्रियंका वाडरा और खुद काग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का लंबा मंथन चल रहा है।दो दिन की भारी जद्दोजहद के बाद भी कांग्रेस आलाकमान अपने नए मुख्यमंत्रियों के नामों का एलान नहीं कर सका है। दिन भर चली बैठकों के दौर के बाद देर शाम इन नामों का एलान होना था लेकिन अब भी तीनों राज्यों की जनता अपने नए मुख्य़मंत्री के नाम की बाट जोह रही है। सबसे पहले बात राजस्थान की करें तो दिन भर अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच किसी एक नाम के चयन के लिए माथापच्ची होती रही । राहुल गांधी ने सबसे पहले राजस्थान के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस के राज्य प्रभारी अविनाश पांडे के साथ बैठक की। इसके के बाद राहुल ने अपने आवास पर गहलोत और पायलट से मुलाकात की। इन बैठकों के बीच राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी विधायकों और कार्यकर्ताओं की राय ले रही है तथा नामों की जल्द ही घोषणा की जाएगी।
 

उन्‍नत तकनीकी से निजता और नियमन के क्षेत्रों में नई चुनौतियां भी सामने आई
सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा है कि उन्‍नत तकनीकी से निजता और नियमन के क्षेत्रों में नई चुनौतियां भी सामने आई हैं। श्री खरे मनोरंजन और मीडिया उद्योग में बौद्धिक सपंदा अधिकार और साहित्‍यिक चोरी के मुद्दों पर नई दिल्‍ली में एसोचैम की ओर से आयोजित शिखर सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। श्री खरे ने कहा कि मनोरंजन उद्योग में तीस प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसमें हर वर्ष डेढ़ लाख और रोजगार जुटाने की क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि इस उद्योग को साहित्‍यिक चोरी से बचाना सरकार की प्राथमिकता है।इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के जरिए पाइरेसी का मुद्दा थोड़ा जटिल है क्‍योंकि हमें मालूम है कि कई साइट्स हैं जो नियमित रूप से पाइरेटेड सामग्री दिखाती हैं। इसमें हम सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहे हैं जिससे कि अगर जरूरी हो तो इन साइट्स को ब्‍लॉक करने के लिए कानून में बदलाव किया जा सके।
 

तेलंगाना में सरकार का गठन, चंद्रशेखर राव ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाली पार्टी टीआरएस के मुखिया के चंद्रशेखर राव ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. केसीआर के नाम से जाने वाले के चंद्गशेखर राव ने छह महीने पहले ही विधानसभा भंग कर अन्य चार राज्यों के साथ चुनाव में भाग लेने का फैसला किया था, यह फैसला सही साबित हुआ। तो वहीं मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट के अध्यक्ष जोरमथंगा को शनिवार को दोपहर 12 बजे आइजोल स्थित राजभवन में मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।और इसी के साथ तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख के. चन्द्रशेखर राव ने लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। केसीआर के नाम से लोकप्रिय राव को राजभवन परिसर में आयोजित सादे समारोह में राज्यपाल ई.एस.एल. नरसिम्हन ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राव के साथ पार्टी एमएलसी मोहम्मद महमूद अली ने भी बतौर मंत्री पद की शपथ ली। अली पूर्ववर्ती टीआरएस सरकार में उपमुख्यमंत्री थे । राज्य में समयपूर्व, सात दिसंबर को हुए विधानसभा चुनाव में राव की पार्टी ने शानदार जीत हासिल की है। पार्टी के नव-निर्वाचित विधायकों ने बुधवार को सर्वसम्मति से राव को विधायक दल का नेता चुना।

 

समाचार संक्षेप में

उच्‍चतम न्‍यायालय ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडनवीस को नोटिस जारी किया है। विधानसभा के लिए उनके चुनाव को रद्द करने की मांग वाली याचिका में आग्रह किया गया है कि उन्‍होंने नामांकन पत्र में लंबित आपराधिक मामलों की जानकारी नहीं दी थी।

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में मुख्‍य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत ने बुलंदशहर हिंसा मामले में मुख्य आरोपी योगेश राज सहित सभी भगोड़े आरोपियों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है। इससे पहले पुलिस इस मामले में एक अन्य मुख्य आरोपी जितेन्द्र उर्फ जीतू फौजी को गिरफ्तार कर चुकी है।
 

फ्रांस के विदेश ओर यूरोपीय मामलों के मंत्री जीन य्वेस ली द्रायन अपने मंत्रालय के शिष्‍टमंडल के साथ कल भारत की दो दिन की यात्रा पर आ रहे हैं। श्री द्रायन कल मुंबई जाएंगे, जहां वे राज्‍य सरकार के अधिकारियों से मिलेंगे और फिल्‍म, टेलिविजन और पर्यटन उद्योग के जाने-माने लोगों से मिलेंगे।

श्रीलंका में संसद को भंग करने के मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय का बहु-प्रतीक्षित फैसला आज दोपहर बाद चार बजे सुनाया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सात न्यायाधीशों की पीठ ने इस मामले में पिछले सप्ताह सुनवाई पूरी कर ली और सभी पक्ष मौजूदा राजनीतिक गतिरोध को हल किए जाने के बारे में फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

भुवनेश्‍वर में विश्‍व कप हॉकी प्रतियोगिता के क्‍वार्टर फाइनल में आज शाम सात बजे भारत का मुकाबला नीदरलैंड्स से होगा। आज के पहले क्‍वार्टर फाइनल में बेल्जियम का मैच जर्मनी से शाम चार बजकर पैंता‍लीस मिनट से शुरू होगा।

जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में फिर से वर्षा होने और ऊंचाई वाले इलाकों में सामान्य बर्फबारी के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग आज वाहनों के आने-जाने के लिए बंद कर दिया गया है। यातायात अधिकारियों ने कहा है कि यात्री और माल ले जाने वाले वाहन राजमार्ग के कुछ स्थानों पर फंसे हुए हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक दल के नेता का चयन अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता का शीर्षक है- तीन सूबों के मुख्यमंत्री पर फैसला आज, कांग्रेस विधायक दल ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को दिया नेता चुनने का अधिकार। कौन बनेगा मुख्यमंत्री पर दैनिक भास्कर की टिप्पणी है- दिल्ली चुनेगी मुख्यमंत्री।


अमर उजाला की सुर्खी है- आर्थिक और कृषि नीतियों में बड़े बदलाव की संभावना। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार के बाद सरकार द्वारा किसानों को जोड़ने का प्रयास, 2019 में आम चुनाव से पहले कृषि क्षेत्र में हो सकती है बड़ी घोषणा, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल बेचने की गारंटी।

जनसत्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हवाले से लिखा है- स्वास्थ्य पर खर्च बढ़ाएगा भारत, सहभागिता मंच सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा, सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य पर सकल घरेलू उत्पाद का ढाई प्रतिशत खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध।

अमर उजाला की अहम खबर है- हैकिंग से दिल्ली के वैट विभाग को 262 करोड़ रुपए की चपत। खातों और वैट विभाग के लॉगइन पासवर्ड को हैक करके चोरी को दिया अंजाम, बैंक की स्टेटमेंट में टैक्स की रकम दिखा दी गई, पर वास्तव में जमा नहीं हुई, साढ़े आठ हजार से अधिक व्यापारियों पर संदेह।

 

भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के बयान पर दैनिक भास्कर की सुर्खी है- सरकार से हर मुद्दे पर चर्चा होगी, लेकिन रिजर्व बैंक की स्वायत्तता भी बनाए रखेंगे।

 

14/12/2018

 

 उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपति के चुने हुए भाषणों के संकलन का किया विमोचन

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्‍ली में 'दि रिपब्लिकन एथिक' शीर्षक से अंग्रेजी में तथा 'लोकतंत्र के स्‍वर' शीर्षक से हिंदी में संकलित राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविन्द के भाषण संग्रहों वाली पुस्‍तकों का विमोचन किया. इस अवसर पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ सहित कई गणमान्‍य लोग उपस्थित रहे.उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्‍ली में 'दि रिपब्लिकन एथिक' शीर्षक से अंग्रेजी में तथा 'लोकतंत्र के स्‍वर' शीर्षक से हिंदी में संकलित राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविन्द के भाषण संग्रहों वाली पुस्‍तकों का विमोचन कियाइस मौके पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रपति के भाषणों का मूल्यवान संग्रह भारत की समृद्ध सांस्कृतिक की झलक को प्रदर्शित करता है। पुस्तक का विमोचन करते हुये उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह पुस्तक राष्ट्र निर्माण भारत के जन जन के उत्थान और विश्वपटल पर देश की महत्ता को लेकर राष्ट्रपति की दृष्टि और विचारों की परिचायक है । इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रपति के भाषणों का मूल्यवान संग्रह भारत की समृद्ध सांस्‍कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है. उपराष्ट्रपति ने इन पुस्तकों के प्रकाशन के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को भी बधाई दी.

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश दो दिन के दौरे 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिन के दौरे पर आज उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जाएंगे। राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद श्री कोविंद पहली बार गोरखपुर जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रपति आज शाम वहां कुछ गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे। गोरखपुर पहुंचकर राष्‍ट्रपति सर्किट हाउस पर शहर के कुछ लोगों से मुलाकात करेंगे और विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। कल वो गोरखनाथ मंदिर जाएंगे जहां वे उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के गुरू ब्रह्मलीन महंत अवैधनाथ को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। बाद में श्री कोविंद महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्‍थापना समारोह में भाग लेंगे और कुछ छात्रों को प्रमाणपत्र वितरित करेंगे। राष्‍ट्रपति के दौरे के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। आसपास के जनपदों से अतिरिक्‍त बलों को बुलाया गया है।

 

केरल के कन्नूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शुभारंभ

केरल में कन्‍नूर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे ने रविवार से काम करना शुरू कर दिया है. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु और राज्य के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने टर्मिनल भवन में दीप प्रज्‍ज्वलित कर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया.बाद में सुबह नौ बजकर 55 मिनट पर उन्‍होंने अबु धाबी के लिए एयर इंडिया एक्‍सप्रेस की उड़ान को रवाना किया. कन्‍नूर हवाई अड्डा शुरू होने के साथ ही केरल देश का एकमात्र ऐसा राज्‍य बन गया है, जहां के चार शहरों में अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे हैं.एक हजार आठ सौ 92 करोड़ रुपये की लागत से दो हजार एकड़ से ज्‍यादा जमीन पर कन्‍नूर हवाई अड्डा बनाया गया है. हवाई अड्डे का रनवे 3,050 मीटर का है, जो छह एयरोब्रिज सहित सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. हवाई अड्डे से एक घंटे में दो हजार से ज्‍यादा यात्रियों की आवाजाही हो सकती है.

 

यौन उत्‍पीड़न के सभी दोषियों को जेल भेजा जाना चाहिए।
केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि ओडिसा में ढेंनकनाल आश्रय गृह में कथित यौन उत्‍पीड़न के सभी दोषियों को जेल भेजा जाना चाहिए। केन्‍द्रीय मंत्री ने आज दमण में कहा कि ओडिसा के आश्रय गृह में जो कुछ भी हुआ वह बहुत ही शर्मनाक है और इसके दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए। ये बहुत शर्म की बात है कि कोई इतनी बड़ी जगह नहीं या इतने ज्‍यादा लोग नहीं थे कि वो हर हफ्ते, हर महीने चेक नहीं कर सकते थे और उसमें कनवर्जन के लिए भी इस्‍तेमाल करें उनको तो फिर आप क्‍यों चला रहे हैं आश्रम। ये तो क्रिमिनल्‍स करते हैं। वहां सारे आश्रयों के स्‍टॉफ को जेल में डालना चाहिए। सैक नहीं जेल में डालें।

 

खेल मंत्री ने लॉन्च की खेलो इंडिया यूथ गेम्स की नई जर्सी

केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौ़ड़ ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 के लिए नई जर्सी लॉन्च की है. खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 का पुणे में आयोजन होगा और टेबल टेनिस 2019 के खेलों का हिस्सा होंगे.कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर के खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेंगे. पिछली बार 3,500 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. इस मौके पर खेल मंत्री ने बताया कि इन खेलों में करीब 9,000 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे.खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि इस साल की शुरुआत में ही उन्होंने ये उम्मीद जताई थी कि ये साल भारतीय खेल जगत के लिए शानदार रहेगा और जिस तरह से हर किसी ने इसे हासिल करने के लिए मेहनत की है उसके नतीजे सबके सामने हैं.

 

समाचार संक्षेप में


* देश में सभी स्‍टार्ट-अप को सूचीबद्ध करने की एक बड़ी पहल के तहत भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने आधुनिक कारोबार को कई छूट देने की योजना बनाई है। प्रस्‍तावित बदलावों में, सेबी द्वारा बनाये गये सांस्‍थानिक व्‍यापार मंच को नवाचार संवर्द्धन मंच के रूप में नामित करना भी शामिल है।

 

* संयुक्‍त अरब अमारात में संघीय राष्‍ट्रीय परिषद में महिलाओं का प्रतिनिधित्‍व साढ़े बाइस प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। यह व्‍यवस्‍था आगामी संसदीय चुनाव से लागू होगी। संघीय राष्‍ट्रीय परिषद, संयुक्‍त अरब अमारात की एक संसदीय परामर्शदात्री समिति है।

* पाकिस्‍तान में, कराची में कल रात एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान हुए विस्‍फोट में एक महिला सहित छह लोग घायल हो गये। कार्यक्रम का आयोजन मुत्‍तहिदा कौमी मूवमेंट ने किया था। यह घटना परफ्यूम चौक के पास हुई, जहां मिलाद का आयोजन किया गया था।

* एडिलेड में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। चौथे दिन का खेल समाप्‍त होने तक ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 104 रन बना लिये थे। जीत के लिए ऑस्‍ट्रेलिया को अभी 219 रन की जरूरत है और उसके छह विकेट शेष हैं। भारत की ओर से रविचन्‍द्रन अश्विन और मोहम्‍मद शम्‍मी ने दो-दो विकेट लिए।

* भुवनेश्वर में हॉकी विश्‍व कप के पूल डी में आज शाम पांच बजे मलेशिया का मुकाबला जर्मनी से, जबकि शाम सात बजे पाकिस्तान का सामना नीदरलैंड्स से होगा। भारत ने ग्रुप सी में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यू.पी.ए. की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के जन्‍मदिन पर उन्‍हें बधाई दी है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने श्रीमती सोनिया गांधी की लंबी आयु और अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की है।

* स्वच्छ गंगा मिशन में नवीन प्रौद्योगिकी और वित्‍तीय नवाचारों का प्रयोग किया जाएगा। यह जानकारी कल नई दिल्‍ली में संपन्‍न हुए तीन दिवसीय भारत जल प्रभाव सम्‍मेलन के दौरान दी गई। इस सम्‍मेलन में 16 देशों के विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हुए।

 

खबरी दुनिया

सरकार ने सामान्‍य उपयोग में आने वाले कुछ चिकित्‍सा उपकरणों को औषधि और सौंदर्य प्रसाधन अधिनियम में औ‍षधि के रूप में शामिल कर लिया है। इनमें नेब्‍यूलाइजर, ब्‍लड प्रेशर मापने वाली मशीन, डिजिटल थर्मामीटर और ग्‍लूकोमीटर शामिल हैं। इस संशोधन के साथ ही अधिनियम में औषधि के रूप में शामिल चिकित्‍सा उपकरणों की संख्‍या 23 से बढ़कर 27 हो गई है। नये उपकरणों को सूची में शामिल करने से सरकार के लिए इन उपकरणों की गुणवत्‍ता सुनिश्चित करना संभव होगा।

 

आज प्रकाशित कुछ अखबारों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की इस स्वीकारोक्ति को सुर्खियों में दिया है कि मुंबई हमलों के पीछे लश्कर का हाथ था। देशबंधु और हरिभूमि ने लिखा है- पाकिस्तान ने 10 साल बाद स्वीकारा सच। राष्ट्रीय सहारा लिखता है - वॉशिंगटन पोस्ट को दिये साक्षात्कार में यह बात कही, ये पाकिस्तानी पीएम का विदेशी मीडिया को पहला इंटरव्यू था।

अखबारों ने बुलंदशहर हिंसा मामले में ए.डी.जी. की रिपोर्ट के बाद एस एस पी सहित तीन अफसरों के तबादले को सुर्खियों में दिया है। अमर उजाला ने इसे बड़ी कार्रवाई बताया है। जनसत्ता और नवभारत टाइम्स की खबर है- आरोपी फौजी भी हिरासत में।

प्रवर्तन निदेशालय की मनी लॉनड्रिंग कानून और भूमि घोटाले में आरोपियों के परिसरों पर छापे मारी जारी रहने की खबर भी अखबारों के मुख पृष्ठ पर हैं।

जनसत्ता की खबर है - भारत रूस से दूसरे परमाणु पनडुब्बी सौदे की तैयारी में।

भारतीय सेना को देहरादून में पासिंग आउट समारोह के बाद मिले तीन सौ 47 अधिकारी लिखता है - देशबंधु। इसमें दस मित्र देशों के 80 कैडेट भी शामिल हैं।

नवभारत टाइम्स, राजस्थान पत्रिका और हरिभूमि ने लिखा है 31 मार्च तक जमा करे जी.एस.टी. का वार्षिक रिटर्न। हिन्दुस्तान ने लिखा है - वित्त मंत्रालय ने कहा तैयार फ्लैट और परिसर की बिक्री पर कोई जी एस टी नहीं।

मैक्सिको की वेनेसा लियोन को मिस वर्ल्ड 2018 चुने जाने के बाद भारत की मानुषी छिल्लर के ताज पहनाते हुए चित्र को कई अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है।

भारत के हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर दैनिक जागरण ने लिखा है - शानदार प्रदर्शन के दम पर बढ़त बनाई।

हिन्दुस्तान ने लिखा है - दिल्ली में शनिवार को मौसम की सबसे सर्द सुबह रही, तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहा। पत्र लिखता है कोहरा बढ़ने से प्रदूषण बढ़ेगा। दिल्ली, एन सी आर में मंगलवार को हल्की बारिश की संभावना।

नवभारत टाइम्स ने मुख पृष्ठ पर लिखा है - दिल्ली में आज विश्व हिन्दू परिषद् की धर्मसभा, कई रास्ते हो सकते हैं बंद। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है - दिल्ली पुलिस ने किये सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त।

 

10/12/2018

 

 

  12 दिसम्बर से मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर होगा अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन

दो दिन के इस सम्मेलन में भारत ने जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में कदम उठाए है और सरकार की जो प्रतिबद्धता है उसे दिखाएगा। इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे देशों से टॉप 12 सक्सेस स्टोरी को शामिल किया गया है। भारत से मिशन इंद्रधनुष को शामिल किया गया है12 दिसम्बर से दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ, राजनेता और मंत्री दो दिन तक मातृ और नवजात शिशु के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दो पर चर्चा करेंगे। मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का मेजबानी भारत कर रहा है। राजधानी नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में 85 देशों के 1200 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 दिसम्बर को इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंप्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी के कोशिशो का ही नतीजा है कि आज अंतर्राष्ट्रीय जगत में भारत की साख बढ़ी है। हाल के वर्षो में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय मानचित पर ना केवल भारत की साख बढी है बल्कि भारत को विशेष दृष्टि से भी देखा जा रहा है। यही वजह है कि आगामी 12 दिसम्बर से मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी भारत करने जा रहा है। विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले दो दिन के इस सम्मेलन में 85 देशों के 1200 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। इसमें 28 देशों के मंत्री शिरकत करेंगे। सम्मेलन में पच्चीस फीसद युवाओं की भागीदारी रहेगी। सम्मेलन का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री एक कॉफी टेबल बुक भी जारी करेंगे।

 

भारतीय नौसेना मनाया पनडुब्‍बी दिवस

भारतीय नौसेना  पनडुब्‍बी दिवस मना रही है। यह दिन1967 में आज ही के दिन देश की पहली पनडुब्‍बी आई.एन.एस. कावेरी को भारतीय नौसेना मेंशामिल किये जाने की स्‍मृति में मनाया जाता है। 29 साल की सेवा के बाद यह पनडुब्‍बी31 मई 1996 को प्रचलन से हटा ली गयी थी। इस महीने की 3 तारीख को वार्षिक नौसेना दिवससंवाददाता सम्‍मेलन में नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल सुनील लांबा ने परमाणु पनडुब्‍बी आईएनएसअरिहन्‍त को नौसेना में लिये जाने के बारे में बताया था। उन्‍होंने इसे भारत कीपरमाणु शक्ति के तीन प्रमुख आधारों में से एक बताया था। आकाशवाणी से बातचीत में नौसेनाके जन संपर्क अधिकारी कैप्‍टन डी. के. शर्मा ने बताया कि भारतीय नौसेना मजबूत हो रहीहै।आज के दिन इंडियन नेवी में पहली पनडुब्‍बी कमीशन हुई थी और येहमें रूस से मिली थी जिसने कि पूरा इंडियन नेवी का लुकआउट चेंज कर दिया .

 

 बुलंदशहर हिंसा मामले में हुए तबादले

सीतापुर एसपी प्रभाकर चौधरी का हुआ बुलंदशहर तबादला वहीं स्याना सर्कल ऑफिसर सत्य प्रकाश शर्मा का भी किया गया तबादलाउत्तर प्रदेश के बुलंदशहर हिंसा मामले में सरकार ने कार्रवाई की है। सीतापुर के पुलिस अध्यक्ष प्रभाकर चौधरी को एसएसपी बुलंदशहर के तौर पर नियुक्त किया गया। वे कृष्ण बहादुर सिंह की जगह लेंगे, जिनका तबादला पुलिस महानिदेशक मुख्यालय लखनऊ में किया गया है। स्याना सर्कल ऑफिसर सत्य प्रकाश शर्मा का तबादला कर मुरादाबाद पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज भेजा गया है। इसके अलावा चिंगरावटी पुलिस चौकी प्रभारी सुरेश कुमार का तबादला ललितपुर में किया गया है।

 

बौद्ध सर्किट के लिए आज दिल्ली से रवाना होगी विशेष ट्रेन
लम्बे समय से बौद्ध सर्किट के लिए स्पेशल ट्रेन की मांग के मद्देनज़र भारतीय रेलवे आज से भगवान् बुद्ध से जुड़े धार्मिक स्थलों के लिए विशेष रेलगाड़ी चलाने जा रही है जो 7 रात और 8 दिन में यात्रियों को दिल्ली से बोधगया, नालंदा, राजगीर समेत 9 धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी। पूरी तरह से वातानुकूलित इस विशेष रेलगाड़ी में यात्री सुविधाओं के लिए क्या मानक अपनाये गए है

 

रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े तीन लोगों के ठिकानों पर छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े तीन लोगों के ठिकानों पर शुक्रवार को छानबीन की. एजेंसी ने रक्षा सौदों में कुछ संदिग्धों द्वारा कथित तौर पर कमीशन लिए जाने और विदेशों में अवैध संपत्ति रखने के मामले से जुड़ी अपनी जांच के सिलसिले में ये तलाशी ली.प्रवर्तन निदेशालय ने रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े तीन लोगों के ठिकानों पर कल छानबीन की। एजेंसी ने रक्षा सौदों में कुछ संदिग्धों द्वारा कथित तौर पर कमीशन लिए जाने और विदेशों में अवैध संपत्ति रखने के मामले से जुड़ी अपनी जांच के सिलसिले में ये तलाशी ली। प्रवर्तन निदेशालय की जांच में पहली बार वाड्रा के सहयोगियों का नाम रक्षा सौदों में कथित तौर पर कमीशन लेने से जोड़ा गया है। दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु के विभिन्न ठिकानों पर दोपहर 12 बजे से छानबीन शुरू की गयी। ईडी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इन लोगों ने संदिग्ध तौर पर रक्षा सौदों से कमीशन प्राप्त किये और उस राशि का इस्तेमाल विदेशों में अवैध संपत्तियां खरीदने में किया।

 

विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका देते हुए उसके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.ब्रिटेन में रह रहे विजय माल्या ने अपने वकील के जरिए भारत के सुप्रीम कोर्ट में ईडी की कार्रवाई पर रोक लगाने की याचिका दाखिल की थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया.दरअसल ईडी ने विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर उसकी संपत्तियां जब्त करने की कार्रवाई शुरू की थी. माल्या ने इसी प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को राहत देने के बजाय ईडी को ही नोटिस जारी कर उसे प्रक्रिया आगे बढ़ाने का आदेश दे दिया.

 

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई
जम्मू के पुंछ जिले में एक सड़क दुर्घटना में 10 लोगों की मौत हो गई और करीब 15 लोग घायल हो गए। ये दुर्घटना आज सुबह उस समय हुई जब लोरान से पुंछ जा रही बस सड़क से फिसल कर पलेरा क्षेत्र के एक गहरे गड्ढे में जा गिरी। पुंछ जिले के उपायुक्त राहुल यादव ने बताया कि बचाव कार्य चल रहा है और घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बस हादसा

 

देश में खेलकूद के लिए माहौल और लोगों की बदल रही सोच  : युवा कार्य और खेल मंत्री

युवा कार्य और खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कहाहै कि देश में खेलकूद के लिए माहौल और लोगों की सोच बदल रही है। आज नई दिल्‍ली मेंजागरण कॉनक्‍लेव को संबोधित करते हुए कर्नल राठौड़ ने कहा कि सरकार ने भी इस दिशा मेंकई कदम उठाये हैं। अब क्रिकेट के ही नहीं, बल्कि अन्‍य खेलों के सितारे भी उभरकर सामनेआ रहे हैं। युवा कार्य और खेल मंत्री ने 2014 में एनडीए सरकार के सत्‍ता में आने केबाद खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए उठाये गये विभिन्‍न कदमों की जानकारी दी। उन्‍होंनेकहा कि एनडीए सरकार ने नये उभरते खिलाडि़यों को अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताओं मेंमौका देने के लिए ओलिम्पिक टॉस्‍क फोर्स का गठन किया है और टारगेट ओलिम्पिकपोडियम नाम की योजना शुरू की है। उन्‍होंने कहा कि निचले स्‍तर पर ही खेल प्रतिभाओंका पता लगाने के लिए खेलो इंडिया स्‍कूल खेल का आयोजन किया जा रहा है। उन्‍होंनेकहा कि उनका मंत्रालय इस कार्यक्रम में पूरी मदद दे रहा है, ताकि खिलाडि़यों को वरिष्‍ठस्‍तर की प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जा सके।
 

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव: 8वें दौर का मतदान जारी
जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के 8वें चरण के लिए मतदान जारी है। कश्मीर के 550 केन्द्रों में और जम्मू के 2083 केन्द्रों में आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान सुबह 8 बजे से 2 बजे तक होगा। जम्मू-कश्मीर की मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि 361 मतदान केन्द्रों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है जिनमें से 171 कश्मीर में हैं जबकि जम्मू संभाग में ऐसे 190 केन्द्र हैं। उन्होंने कहा कि 8वें चरण के मतदान में 331 सरपंच और 2007 पंचों के लिए 6304 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसी चरण के लिए 43 सरपंच और 681 पंचों को निर्विरोध चुन लिया गया है। मतदाताओं को वोट डालने के लिए फोटो वोटर्स पर्ची जारी की गई है। मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं और भारी संख्या में केंद्रीय सशस्त्र बल की तैनाती की गई

 

 

समाचार संक्षेप में

 

* जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी जिले में सुन्‍दबनी क्षेत्र में आजसुबह पाकिस्‍तानी सैनिकों ने अकारण गोलीबारी की। सेना के प्रवक्‍ता के अनुसार भारतीयसेना ने गोलीबारी का करारा जवाब दिया। यह समाचार लिखे जाने तक गोलीबारी जारी थी। किसीके हताहत होने का कोई समाचार नहीं है।

 

* भारतीय मूल के आठ देशों के चालीस से अधिक विद्यार्थियों ने आज नई दिल्‍ली में गृहराज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की। ये विद्यार्थी भारत को जाने कार्यक्रमके हिस्‍से के रूप में भारत आए हैं।

 

* तेल निर्यातक देशों के संगठन-ओपेकऔर इसके सहयोगी देश वैश्विक तेल व्‍यापार को बढ़ावा देने के लिए उत्‍पादन में प्रतिदिन 12 लाख बैरल कटौती करेंगे। 14 देशों का संगठन ओपेक उत्‍पादन में प्रतिदिन आठ लाख बैरल कीऔर रूस तथा इसके सहयोगी देश लगभग चार लाख बैरल की कटौती करेंगे। इस पर अगले महीने सेअमल किया जाएगा।

 

* श्रीलंका के उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेनाद्वारा संसद को भंग किये जाने के खिलाफ दायर याचिकाओं की सुनवाई पूरी कर ली है। हमारेसंवाददाता ने बताया है कि अदालत का फैसला अगले सप्‍ताह के शुरू में आने की आशा है,क्‍योंकि संसद भंग किये जाने के आदेश पर रोक की अवधि सोमवार तक के लिए बढ़ा दी गई है।

 

* संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा है कि तीन अरब 90 करोड़ लोग इंटरनेटका इस्‍तेमाल कर रहे हैं। पहली बार ऐसा हुआ है जब विश्‍व की आधी से ज्‍यादा आबादी ऑनलाइन हो चुकी है।संयुक्‍त राष्‍ट्र की सूचना और संचार प्रौद्योगिकी एजेंसी नेबताया है कि इस वर्ष के अंत तक समूचे विश्‍व की आबादी के 51 दशमलव दो प्रतिशत लोग इंटरनेटका इस्‍तेमाल करने लगेंगे।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


राजस्‍थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कल हुए मतदान और पांच राज्‍यों से संबंधित एक्जिट पोल को सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।

 

राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है सज गया अनुमानों का बाजार। राष्‍ट्रीय सहारा की पहली खबर है-जितने मुंह उतनी बातें। मतदाता ने किसे चुना है इस सच्‍चाई का पता ग्‍यारह को चलेगा।

 

नवभारत टाइम्‍स का कहना है चुनावों में सब जीत रहे और हार भी रहे। कोई कांग्रेस को तो कोई भाजपा को जिता रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह कहना कि आर्थिक भगोड़ों को कहीं भी छिपने नहीं देंगे राष्‍ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों में है। पत्र ने आगे लिखा है कि श्री मोदी ने कहा-तकनीक की मदद से बिचौलियों को हटाने की कोशिश कर रही है सरकार।

दैनिक भास्‍कर की खबर है-वाड्रा के तीन सहयोगियों पर प्रवर्तन निदेशालय के छापे, रक्षा सौदों में दलाली लेने का आरोप।

श्री कृष्‍णमूर्ति सुब्रमणियम के सबसे कम उम्र के आर्थिक सलाहकार बनने पर बिजनेस भास्‍कर ने लिखा है बैंकिंग और गवर्नेंस के विशेषज्ञ माने जाते हैं। विदेशी निवेश को आकर्षित करने में चीन से आगे हुआ भारत।

 

अमर उजाला की खबर है। पत्र ने बताया है कि इस साल भारतीय कम्‍पनियों में 38 अरब डॉलर और चीनी कम्‍पनियों में 32 अरब डॉलर का निवेश हुआ है।

बुलन्‍द शहर हिंसा मामले में आरोपी फौजी की गिरफ्तारी के लिए कश्‍मीर भेजी गई टीम जनसत्‍ता की खबर है।
दिल्‍ली अलवर रैपिड रेल रूट की विस्‍तृत परियोजना को हरी झंडी मिलने की जानकारी दैनिक जागरण में है। पत्र ने लिखा है कि योजना राज्‍यों की स्‍वीकृति के लिए दिल्‍ली हरियाणा और राजस्‍थान सरकार को भेजी जाएगी।

दैनिक जागरण ने चिंताजनक शीर्षक से लिखा है -ग्‍लोबल वार्मिंग की वजह से भारत खो रहा है अपनी पवन ऊर्जा क्षमता। पत्र लिखता है, पिछले चार दशक में पवन ऊर्जा की क्षमता में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है।

 

09/12/2018


 

'न्यू इंडिया' में डिजिटल मीडिया की बड़ी भूमिका :  PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार न्यू इंडिया बनाने के लिए कड़े फैसले इसलिए ले पाती है क्योंकि उनके पास बहुमत की ताकत है और यही कारण है कि न्यू इंडिया का सपना तेजी से पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा तकनीक का उपयोग वंचितों और शोषितों के उत्थान के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में दैनिक जागरण के एक समारोह में शामिल हुए। दो दिन तक चलने वाला ये समारोह दैनिक जागरण अखबार की डायमंड जुबली यानी उसके 75 साल पूरे होने पर आयोजित किया गया है, जिसका प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया। इस समारोह में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और मनोज सिन्हा भी शामिल हुए। समारोह में प्रधानमंत्री ने एक डाक टिकट जारी किया। समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा कि नए भारत में डिजिटल मीडिया की बड़ी भूमिका है। क्योंकि मीडिया में वो ताकत है जो जनभागीदारी से जुड़ी योजनाओं को जन आंदोलन बना सकता है। प्रधागरीबों के नाम वोट बैंक की राजनीति करने पर प्रधानमंत्री ने विरोधियों को निशाने पर लिया और कहा कि पिछले चार साल में केंद्र सरकार ने गरीब, शोषित और वंचित वर्ग को लगभग हर बुनियादी सुविधा देने की सफल कोशिश की है और भारत दूसरे युग में छलांग लगाने को तैयार हैनमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद सरकारों की कार्य संस्कृति, नीयत और संवेदना ऐसी थी कि भारत में हर संसाधन होने के बावजूद देश आगे नहीं बढ़ पाया।

 

बेहतर चिकित्सा सुविधाओं को किफायती बनाने पर जोर : उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बेहतर चिकित्सा सुविधाओं को किफायती बनाने पर जोर दिया है। नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने कहा कि गांवों में बड़े शहरों की तरह आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की जरूरत है। सरकार के आयुष्मान भारत कार्यक्रम की सराहना करते हुए श्री नायडू ने कहा कि यह कार्यक्रम गरीबों के स्वास्थ्य की जरूरतों के हिसाब से बहुत ही उपयोगी साबित होगा। दीक्षांत समारोह में स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना से पिछले दो महीनों में चार लाख पचास हजार मरीजों को फायदा पहुंचा है।
 

राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न

राजस्थान की 199 और तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गया है. राजस्थान में शाम 5 बजे तक करीब 72.17 प्रतिशत मतदान हुआ. चुनाव आयोग ने तेलंगाना में पहली बार मतदान के लिए वीवीपैट मशीनों का उपयोग किया. 11 दिसंबर को चुनाव नतीजे आएंगे.राजस्थान में विधानसभा के लिए मतदान संपन्न हो गया है. लोकतंत्र के इस उत्‍सव में मतदाताओं ने पूरे उत्‍साह और उमंग के साथ भाग लिया. कुल मिलाकर पूरे प्रदेश में मतदान शांतिपूर्ण रहा और कहीं से किसी अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले हैं. मतदान शुरू होने के बाद से ही मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखी जा रही थीं. हालांकि कुछ स्‍थानों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में तकनीकी दिक्‍कतों के कारण थोड़े समय के लिए मतदान बाधित हुआ लेकिन जल्द ही ईवीएम को बदलकर मतदान शुरू कराया गया गया.शाम 5 बजे तक करीब 72.17 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था. मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ में, सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ तथा प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष सचिन पायलट ने जयपुर में अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया. पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में वोट डाला. मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार, मुख्‍य सचिव डीवी गुप्‍ता और पुलिस महानिदेशक ओपी गहलोत्रा ने भी जयपुर में मतदान किया.
 

गोवा में हो स्टार्टअप इंडिया वेंचर कैपिटल सम्मेलन 2018 का शुभारंभ
आज से गोवा में होगा स्टार्टअप इंडिया वेंचर कैपिटल सम्मेलन 2018। इस सम्मेलन की थीम है Mobilizing Global Capital for Innovation। भारत में स्टार्टअप को बढ़ावा देने और स्टार्टअप्स के लिए पूंजी को आकर्षित करने की दिशा में इस सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है।आपको बता दें कि भारत में 14,000 स्टार्टअप्स है। कल के सम्मेलन में अमेरिका, चीन, जापान जैसे देशों से लोग इस स्टार्टअप सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

 

ओपेक में तेल उत्पादन पर फिलहाल सहमति नहीं

वैश्विक आर्थिक कमजोरी और कच्चे तेल के दामों में कमी के मद्देनजर तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की वियना में बैठक हुई ।पहले दिन की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर कोई भी सहमती नही बन पाई। दरअसल पिछले दो महीनों में कच्चे तेल के दामों में 30 % से ज्यादा की जबर्दस्त गिरावट आई है ऐसे में ये संभावना व्यक्त की जा रही है कि ओपेक देश तेल के उत्पादन में कटौती कर सकते हैं ।ओपेक सदस्यों की बैठक आज भी जारी रहेगी।आपको बता दें कि ओपेक की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती ना करना भारत के पक्ष में रहेगा क्योकि कटौती ना करने से कच्चे तेल के दामों में नरमी देखेने को मिल सकती है।ओपेक की बैठक में पीएम मोदी के विचारों की तारीफ हुई है । सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि तेल के उत्पादन में कटौती के किसी भी फैसले से पहले नरेंद्र मोदी के विचारों पर भी विचार होगा। जी 20 समेलन से इतर सउदी अरब और भारत के बीच हुई द्विपक्षीय मुलाकात में पीएम मोदी ने किसी भी फैसले से पहले उपभोक्ताओं के हितों पर सबसे ज्यादा ध्यान देने पर जोर दिया था।

 

नेक्सट जेनरेशन तकनीक में नवाचार के लिए बनेंगे 25 इनोवेशन हब

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कैबिनेट के फैसले के अनुसार नेक्सट जेनरेशन तकनीक में नवाचार के लिए 25 इनोवेशन हब बनाए जाएंगे और इसके लिए सरकार करीब 3700 करोड़ रुपए खर्च करेगी जालियांवाला बाग मेमोरियल से जुड़े ट्रस्ट में होगा विपक्ष का भी सदस्य साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के मकसद से केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बड़ा फैसला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस सपने को पूरा करने के लिए कैबिनेट ने कृषि निर्यात नीति को मंजूरी दी है। सरकार के इस कदम से कृषि निर्यात के क्षेत्र में देश को एक महत्वपूर्ण हब बनाने में मदद मिलेगी। नीति के तहत कृषि निर्यात को मौजूदा 30 बिलियन डॉलर से दोगुना बढ़ाकर साल 2022 60 बिलियन डॉलर करने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पंजाब में रावी नदी पर शाहपुरकंडी बांध प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए मंजूरी दी है। बांध के बनने से ना सिर्फ पाकिस्तान की तरफ जाकर व्यर्थ होनेवाले पानी का उपयोग हो सकेगा बल्कि निर्माण के बाद पंजाब और जम्मू एवं कश्मीर के 37 हजार हेक्टेयर से ज्यादा जमीन भी सिंचित हो सकेगी।नेक्सट जेनरेशन तकनीक और साइबर तंत्र के लिए नवाचार बढ़ाने के मकसद से केंद्र ने इनोवेशन, एप्लीकेशन औऱ रिसर्च के क्षेत्र में 25 हब बनाने का फैसला किया है।

 

बोत्सवाना: सबसे कीमती हीरों की दुनिया

अफ़्रीक़ी देश बोत्सवाना की राजधानी गेबरोन में हीरों की चमक अब दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बन रही हैं। बोत्सवाना की डायमंड ट्रेडिंग कंपनी देश की अर्थव्यवस्था और रोजगार सृजन में अहम योगदान निभा रही है। अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिण में वो देश जिसे 30 सितंबर 1966 को ब्रिटेन की यूनाइटेड किंगडम से आज़ादी मिलने से पहले ब्रिटिश संरक्षित राज्य बेचुआनालैंड के नाम से जाना जाता था। आज़ादी के बाद इस देश का नया नाम बोत्सवाना हो गया। ज़िम्बाब्वे, अंगोला, जांबिया और दक्षिण अफ्रीका इसके पड़ोसी देश हैं। भौगोलिक दृष्ठि से अगर देखा जाए तो बोत्सवाना एक सपाट देश है और इसके करीब 70 फीसद भाग में कालाहारी मरूस्थल फैला है। ये एक छोटा सा देश है जिसकी जनसंख्या केवल 20 लाख के आस-पास है और इसी देश की राजधानी गेबरोन में है वो जगह जिसपर दुनियाभर की नजर रहती है। जी हां, ये है बोत्सवाना डायमंड ट्रेडिंग कंपनी जिसे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कच्चे हीरे तराशने वाली कंपनी भी कहा जाता है। बोत्सवाना की डायमंड ट्रेडिंग कंपनी यानि डीटीसी, बोत्सवाना सरकार और डी बियर्स समूह का सुयंक्त उद्यम है। दोनों की इसमें 50-50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* उच्चतम न्यायालय ने उद्योगपति विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए बंबई की विशेष अदालत में चल रही कार्यवाही को चुनौती देने वाली माल्या की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया है। हालांकि शीर्ष न्यायालय ने अदालती कार्रवाई पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है।

* संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतरेश ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की समस्या से निपटने और शांति, सुरक्षा, मानवता, मानवाधिकार तथा सतत विकास के क्षेत्रों के बीच समन्वय बनाए रखने के लिए नयी रूपरेखा तैयार की है। इसे संयुक्त राष्ट्र वैश्विक आतंकवाद रोधी समन्वय प्रभाव नाम दिया गया है। यह संयुक्त राष्ट्र प्रमुख, 36 सांगठनिक निकायों, इंटरपोल और विश्व सीमाशुल्क संगठन के बीच समझौता है

* भारत ने अफगानिस्तान में हिंसा और विनाशकारी गतिविधियों को अंजाम देने वाले तालिबान के नये नेताओं पर प्रतिबंध लगाने में विफल रहने पर संयुक्त राष्ट्र की कड़ी आलोचना की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा में भारत के स्थायी मिशन की दूत ऐनम गंभीर ने पड़ोसी देश अफगानिस्तान में हिंसा फैलाने वाले आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने में पाकिस्तान का हाथ होने का भी जिक्र किया।

* 23वां केरल अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव 2018 आज से तिरूवनंतपुरम में शुरू हो रहा है। मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन आज शाम फिल्‍म समारोह का उद्घाटन करेंगे। 13 दिसम्‍बर तक चलने वाले इस फिल्‍मोत्‍सव में 65 देशों की 190 फिल्‍में दिखाई जाएंगी।

* जाने-माने इस्‍लामी विद्वान और बिहार के किशनगंज से कांग्रेस के लोकसभा सांसद मौलाना असरारुल हक कासमी का आज सवेरे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 76 वर्ष के थे। उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा कि श्री कासमी ने सामाजिक क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की। राज्‍य सरकार ने उनका अंतिम संस्‍कार राजकीय सम्‍मान के साथ करने की घोषणा की।

* सशस्त्र बल झंडा दिवस है। यह देश की रक्षा में प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों और रक्षाकर्मियों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए हर साल सात दिसम्बर को मनाया जाता है।रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने एक ट्वीट में कहा कि संकट की घड़ी में सेना बचाव के लिए हमेशा तत्पर रहती है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने के लिए केन्‍द्र के महत्‍वपूर्ण फैसले को राष्‍ट्रीय सहारा ने प्रमुखता से दिया है। पत्र ने आगे बताया है कि केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने संगठित क्षेत्र के लिए राष्‍ट्रीय पेंशन योजना में पेंशन को बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।


अब सबके लिए खुल गए ई एस आई के अस्‍पताल शीर्षक से दैनिक जागरण ने बताया है कि लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में केन्‍द्र सरकार ने आयुष्‍मान भारत के बाद यह पहल की है।


अगूस्‍ता वेस्‍टलैंड मामले में मिशेल को राजनयिक पहुंच देने पर विचार जनसत्‍ता में है। पत्र ने बताया है- सौदे के दो अन्‍य अभियुक्‍तों को भी भारत लाने की तैयारी। ब्रूनों और गुसेप को लाने के लिए मिलान में अदालती कार्रवाई।


केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो मामले पर सुप्रीमकोर्ट का यह वक्‍तव्‍य कि सीबीआई को तबाह नहीं होने देंगे, नवभारत टाइम्‍स की खबर है। दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखा है- मामले पर सुनवाई पूरी। शीर्ष न्‍यायालय ने फैसला रखा सुरक्षित।


आपत्तिजनक वीडियो सामग्री को सार्वजनिक पहुंच से दूर रखे जाने के सर्वोच्‍च न्‍यायालय के वक्‍तव्‍य को जनसत्‍ता ने पहली खबर बनाया है।
उधर हिन्‍दुस्‍तान ने उच्‍चतम न्‍यायालय की इस तल्ख टिप्‍पणी को प्रमुखता दी है कि देश में सड़कों पर गड्ढे आतंकियों से ज्‍यादा खतरनाक है और दुर्घटनाओं में होने वाली मौत के आंकड़ों से लगता है कि अधिकारी सही रखरखाव नहीं कर रहे हैं।


दिल्‍ली में सामान्‍य से पांच गुना ज्‍यादा प्रदूषण होने को दैनिक भास्‍कर ने पहली खबर बनाते हुए लिखा है- प्रदूषण ने 18 महीने घटा दी है दिल्‍ली वालों की उम्र।


दैनिक भास्‍कर ने फोर्ब्‍स पत्रिका के हवाले से लिखा है कि दुनिया की एक सौ ताकतवर महिलाओं में चार भारतीय हैं जिनमें रोशनी नाडर, किरण मजूमदार शॉ, शोभना भर्तिया और प्रियंका चोपड़ा शामिल हैं।

 

08/12/2018

 

 

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर का 63वां महापरिनिर्वांण दिवस
भारत रत्‍न बाबा साहेब भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर कृतज्ञ राष्‍ट्र आज उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। भारतीय संविधान के जनक डॉक्टर आम्बेडकर न्यायवादी, अर्थशास्त्री, राजनेता और समाज सुधारक थे जिन्होंने दलितों, महिलाओं और श्रमिकों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया । उनका निधन आज ही के दिन 1956 में हुआ था। तब से ही यह दिन प्रति वर्ष महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद भवन परिसर में बाबा साहेब की मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य जाने-माने लोगों ने डॉक्टर आम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी। डॉक्‍टर बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर उनके लाखों अनुयायी मुंबई में चैत्‍य भूमि पहुंच रहे हैं। राज्‍यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्‍यमंत्री श्री देवेन्‍द्र फडणनवीस तथा शिक्षा मंत्री विनोद तावड़ेकर ने अन्‍य कई नेताओं ने भी इस महामानव को श्रद्धांजलि अर्पित की। देशभर से आने वाले अनुयायियों की सुविधा तथा सुरक्षा हेतु बृहन मुंबई महानगरनिगम ने पुख्‍ता इंतजाम किये हैं। इस इलाके में पीने के पानी, शौचालय तथा एंबुलेंस का इंतजाम भी किया गया है।

नागरिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था को अधिक सशक्‍त बनाने पर बल : गृहमंत्री
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नागरिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था को अधिक सशक्‍त और प्रभावी बनाने की आवश्‍यकता पर बल दिया है। नई दिल्‍ली में आज सिविल डिफेंस और होम गार्ड के स्‍थापना दिवस समारोह में श्री सिंह ने कहा कि ये संगठन कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। गृहमंत्री ने कहा कि किसी भी घटना से निपटने के लिए सबसे पहले नागरिक सुरक्षाकर्मी ही पहुंचते हैं इसलिए इस संगठन को अधिक मजबूत बनाना जरूरी है। करगिल युद्ध के बाद भी ग्रुप ऑफ मिनिस्‍टर्स भी बैठा था। उसने भी कुछ सुझाव दिये थे। बाद में कुछ कमेटीज़ भी बनी थी। कुछ रिकमेंडेशन उन्‍होंने भी अपनी दी थी। उन पर किस हद तक अमल हुआ है, जिसे मैं तो अभी तक नहीं देख पाया हूं। लेकिन मैं समझता हूं कि दी थी तो उस पर कुछ न कुछ तो अमल हुआ होगा। न हुआ हो तो उन रिकमेंडेशन्‍स को निकाला जाना चाहिए। सिविल डिफेंस को और अधिक पहले की अपेक्षा रिलेवेंट बनाने के लिए क्‍या-क्‍या कदम उठाये जा सकते हैं। इस संबंध में कार्रवाई भी होनी चाहिए, ऐसा मेरा मानना है।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की पीड़ित परिवार से मुलाक़ात

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुलंदशहर हिंसा में मारे गए पुलिस इंस्‍पेक्‍टर सुबोध कुमार सिंह के परिवार को आश्‍वासन दिया है कि बुलंदशहर हिंसा और इंस्‍पेक्‍टर की हत्‍या के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दिवंगत सुबोध कुमार के दोनों बेटों की शिक्षा के लिए राज्‍य सरकार हरसंभव सहायता देगी। श्री योगी ने कहा कि उनके परिवार द्वारा लिये गये गृह ऋण की बची हुई राशि राज्‍य सरकार वहन करेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इंस्‍पेक्‍टर के परिजनों ने आज लखनऊ में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात की। मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए सरकार के मंत्री और बुलंदशहर के प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग ने बताया कि एटा जिले में शहीद इंस्‍पेक्‍टर के घर को जोड़ने वाली जैथरा से कुरावली तक की सड़क का नाम सुबोध कुमार सिंह के नाम पर रखा जायेगा। उनकी स्‍मृति में कॉलेज का भी नामकरण किया जायेगा और समाधि स्‍थल बनाया जायेगा। मुलाकात के बाद दिवंगत सुबोध कुमार सिंह के बेटे शिव प्रताप सिंह ने सरकार में भरोसा व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि मुख्‍यमंत्री ने उन्‍हें भरोसा दिलाया है कि वो अब उनके परिवार के सदस्‍य हैं और पूरे परिवार का ख्‍याल रखेंगे। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उनके पिता की मौत के जिम्‍मेदार लोगों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जायेगी। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

 

सुप्रीम कोर्ट ने उपराज्यपाल के फैसले पर लगाई मुहर : पुड्डुचेरी

किरण बेदी ने विधानसभा में तीन विधायकों को मनोनीत किया था और कांग्रेस ने इस फैसले को दी थी चुनौतीउच्चतम न्यायालय ने पुड्डुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी के निर्णय को बरकरार रखा है। उन्होंने विधानसभा में तीन विधायकों को मनोनीत किया था। इस मामले पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने कहा- 'उपराज्यपाल के पासमनोनीत करने का अधिकार है।' कांग्रेस ने उपराज्यपाल के फैसले को चुनौती देते हुए कहा था कि उपराज्यपाल को विधायक मनोनीत करने से पहले सत्ताधारी पार्टी के साथ विचार-विमर्श करना चाहिए था

 

कोल ब्लॉक आवंटन घोटाले में पूर्व कोयला सचिव और दो अन्य को 3 साल की सजा

दिल्ली की एक अदालत ने कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले के एक मामले में पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता और दो अन्य नौकरशाहों को तीन साल की सजा सुनाई।अदालत ने जिन अन्य दो नौकरशाहों को कैद की सजा सुनाई उनमें ए क्रोफा और के सी समारिया शामिल हैं। अदालत ने तीनों नौकरशाहों पर 50-50 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है। लेकिन चूंकि इन नौकरशाहों की सजा चार साल से कम थी, इसलिए अदालत ने उन्हें बाद में जमानत दे दी। यह घोटाला केन्द्र की पिछली यूपीए सरकार के दौरान पश्चिम बंगाल में मोइरा और मधुजोर कोयला खदानों को विकास मेटल्स एडं पावर लिमिटेड को देनí