प्रधानमंत्री मोदी बिम्सटेक सम्मेलन में हिस्सा लेने काठमांडू पहुंचे

बिम्सटेक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल पहुंचे। प्रधानमंत्री बिम्सटेक देशों के नेताओं से करेंगे मुलाकात। पीएम ने सम्मेलन से बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के और शांतिपूर्ण और समृद्ध होने की जतायी उम्मीद।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथे बिम्सटेक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए काठमांडू पहुंच गए हैं। इस बार सम्मेलन का मुख्य विषय है - बंगाल की खाड़ी शांति, खुशहाली और स्थायित्व की ओर। सम्मेलन में सुरक्षा और आतंकवाद जैसे अहम मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के साथ-साथ कनेक्टीविटी और आर्थिक साझेदारी बढ़ाने के मसले पर भी रणनीति तैयार की जाएगी। काठमांडू में दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों का संगम होनेवाला है। गुरुवार से शुरु हो रहे बिम्सटेक सम्मेलन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चौथे सम्मेलन में बिम्सटेक के गोवा सम्मेलन में तय किए गए लक्ष्यों की समीक्षा की जाएगी तो साथ क्षेत्रीय सहयोग को और गाढ़ा करने के उपायों पर चर्चा की जाएगी।एक क्षेत्रीय संगठन के रुप में बिम्सटेक की अहमियत एक बेहद ही मजबूत आर्थिक और सामरिक समूह तौर पर लगातार बढ़ रही है। बिसटेक सम्मेलन में सुरक्षा और आतंकवाद, यातायात और संपर्क, पर्यावरण और आपदा प्रबंधन के साथ आर्थिक साझेदारी बढ़ाने के उपायों पर खासतौर से चर्चा होने की उम्मीद है।बिम्सटेक का पूरा नाम है- बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकॉनॉमिक कोपरेशन.. इसके सदस्य देश हैं बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यामां, नेपाल, थाईलैंड और श्रीलंका। बिम्सटेक देशों में दुनिया की 22 फीसदी आबादी रहती है तो सदस्य देशों की कुल जीडीपी 2.8 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा है।

 

प्रगति की बैठक में पीएम ने की योजनाओं की समीक्षा

प्रधानमंत्री ने प्रगति की बैठक में की आयकर विभाग से संबंधित शिकायतों के समाधान की समीक्षा। सभी प्रणालियों में तकनीक के इस्तेमाल पर दिया ज़ोर। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और बुनियादी ढांचे से जुडी 9 परियोजनाओं की दिशा में हुई प्रगति की भी की समीक्षा।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रगति प्लेटफॉर्म के ज़रिए संवाद कार्यक्रम की कल अध्यक्षता की। प्रगति सक्रिय शासन संचालन और समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए आईसीटी आधारित बहु-मॉडल प्लेटफॉर्म है। प्रधानमंत्री ने प्रगति के माध्यम से इन्कम टैक्स से संबंधित शिकायतों के समाधान की समीक्षा की। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को इस संबंध में हुई प्रगति की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने दोहराया कि सभी प्रणालियां तकनीक आधारित होनी चाहिए और मानवीय कार्य न्यूनतम होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने भ्रष्ट अधिकारियों को दंडित करने में हुई प्रगति का उल्लेख करते हुए कहा कि आयकर विभाग द्वारा लोगों की सहायता के लिए की गई पहलों और उठाये गये कदमों की उचित रूप से जानकारी करदाताओं को दी जानी चाहिए। बैठक में प्रधानमंत्री ने रेल, सड़क तथा पेट्रोलियम क्षेत्र की 9 महत्वपूर्ण संरचना परियोजनाओं की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत के अंतर्गत शुरू की जाने वाली प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना की भी समीक्षा की।

 

बाढ़ से हुए नुकसान पर केरल विधानसभा का विशेष सत्र

बाढ़ ग्रस्त केरल में बाढ़ से हुए नुकसान पर चर्चा के लिए विधानसभा का विशेष सत्र आज। बैठक में बाढ़ पीड़ितों के पुर्नवास और पुननिर्माण के उपायों पर भी होगा विचार।बाढ़ की त्रासदी झेल चुके केरल में बेतहाशा पानी से हुए नुकसान पर चर्चा के लिए आज केरल विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। बैठक में राज्य में बाढ़ पीड़ितों के पुर्नवास और पुननिर्माण के उपायों पर भी विचार किया जाएगा। रा्ज्य में भीषण बाढ़ और उससे हुए नुकसान की वजह से पुनर्निमाण एक बड़ी चुनौती है।इस बीच कल दोपहर बाद से कोच्चि हवाई अड्डे पर विमान सेवा फिर से शुरू हो गई है। राज्य भर में आई भारी बाढ़ के कारण हवाई अड्डे को दो सप्ताह पहले बंद कर दिया गया था। विमान सेवाएं फिर से शुरू करने के लिए पहले रविवार का दिन निश्चित हुआ था, लेकिन एयरलाइंस और अन्य कर्मचारियों की उपलब्धता में कठिनाई को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था।

 

राफेल सौदे पर अरुण जेटली का कांग्रेस पर पलटवार

राफेल सौदे को लेकर कांग्रेस के आरोपों को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया सिरे से खारिज। कहा, गलत सूचनाओं के आधार पर कांग्रेस और राहुल गांधी चला रहे हैं फर्जी अभियान। कहा, दो सरकारों के बीच हुए सौदे पर शक कर कांग्रेस कर रही है राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ गंभीर खिलवाड़। वित्त मंत्री ने राफेल सौदे पर कांग्रेस से पूछे 15 सवाल।राफेल विमान सौदे पर संसद और संसद के बाहर कांग्रेस जो दावे कर रही है, उसका तथ्यों के साथ जवाब केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने दिया है। अरुण जेटली ने राफेल विमान सौदे के बारे में कांग्रेस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया है। जेटली ने कहा कि विपक्षी पार्टी और उसके नेता राहुल गांधी फर्जी अभियान चलाकर राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ गंभीर खिलवाड़ कर रहे हैं। राफेल सौदे को लेकर कांग्रेस की ओर से लगाए जा रहे आरोपों पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने करारा जवाब दिया है। एक समाचार एजेंसी को दिये इंटरव्यू में अरुण जेटली ने इस मसले पर तथ्यों के जरिए न केवल विपक्ष के एक-एक आरोपों का जवाब दिया है बल्कि ये भी कहा है कि कांग्रेस और उसके नेता राहुल गांधी फर्जी अभियान चलाकर राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ गंभीर खिलवाड़ कर रहे हैं। जेटली ने कहा कि कांग्रेस ने राफेल की कीमत पर जो भी तथ्य सामने रखे हैं, वह सभी गलत हैं. । खुद राहुल गांधी अपने अलग अलग बयानों में राफेल सौदे की 7 अलग अलग कीमतें बता चुके हैं।

 

परमाणु समझौते को निरस्त कर सकता है ईरान: खामेनी

ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनी ने कहा यदि देश के हितों को फायदा नहीं होता और सरकार पर आर्थिक तथा राजनीतिक दबाव बनाया जाता है तो वह विश्व शक्तियों के साथ अपने परमाणु समझौते को निरस्त कर सकता है।ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमनेई ने कहा है कि यदि देश के हितों को फायदा नहीं होता और सरकार पर आर्थिक तथा राजनीतिक दबाव बनाया जाता है तो वह विश्व शक्तियों के साथ अपने परमाणु समझौते को निरस्त कर सकता है। खामेनी ने कहा कि समझौते से अमेरिका के हटने के बाद मुद्दे के समाधान के लिए हो रहे यूरोपीय प्रयासों के बावजूद ईरान को यूरोप से उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। अमेरिकी प्रतिबंध फिर से लगने के कारण ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी की सरकार परेशानियों का सामना कर रही है क्योंकि विदेशी कंपनियां तेजी से देश छोड़ रही हैं और बड़े पैमाने पर निवेश आकर्षित करने की रूहानी की उम्मीदें धूमिल हो रही हैं।

 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 2 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दो फीसदी की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 7 फीसदी से बढ़कर 9 फीसदी किया गया। साथ ही भारतीय डाक भुगतान बैंक की स्थापना के लिए परियोजना खर्च में बढ़ोत्तरी को भी मंजूरी दे दी गई।केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दो फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। अब केंद्रीय कर्मचारियों को 9 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। कल हुई आर्थिक मामलों की केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। सरकार का ये फैसला 1 जुलाई 2018 से लागू होगा।साथ ही भारतीय डाक भुगतान बैंक की स्थापना के लिए परियोजना खर्च में बढ़ोत्तरी को भी मंजूरी दे दी गई। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने व्यापक योजना 'महासागरीय सेवाओं, प्रौद्योगिकी, निगरानी को अपनी मंजूरी दे दी है। इससे तटीय क्षेत्र के लोगों और मछुआरों को सीधा लाभ होगा।

 

चालू वित्‍त वर्ष के दौरान अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि दर सात दशमलव चार प्रतिशत रहने का अनुमान

रिजर्व बैंक ने औद्योगिक गतिविधियों में तेजी और बेहतर मॉनसून को देखते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर सात दशमलव चार प्रतिशत कर दिया है। कल मुंबई में वार्षिक रिपोर्ट जारी करते हुए बैंक ने कहा कि आर्थिक विकास के कारण 2018-19 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वास्तविक वृद्धि दर सात दशमलव चार प्रतिशत रहने की संभावना है। यह पिछले वर्ष छह दशमलव सात प्रतिशत थी।रिजर्व बैंक अपनी मौद्रिक नीति के जरिए मुद्रास्फीति को चार प्रतिशत पर लाने का लक्ष्य हासिल करने के प्रयास जारी रखेगा। केंद्रीय बैंक के अनुसार कृषि पैदावार में बढ़ोतरी होने और औद्योगिक विकास को बल मिलने की संभावना है।

 

किसी भी आपदा से निपटने के लिए लगभग 70 लाख लोगों को प्रशिक्षित किया

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल ने क्षमता निर्माण कार्यक्रम के अन्‍तर्गत किसी भी आपदा से निपटने के लिए लगभग 70 लाख लोगों को प्रशिक्षित किया है। आकाशवाणी से विशेष भेंट में बल के महानिदेशक संजय कुमार ने बताया कि आपदा के बाद पुर्ननिर्माण कार्य पहले से बेहतर होना चाहिए ताकि भविष्‍य में होने वाले खतरों को टाला जा सके। उस डिजास्‍टर में भी रिकन्‍सट्रकशन जो हो रिहेबलिटेशन के बाद बिल्‍ड बैक बेटर के लिए हो ताकि हम उस तरह से बनाए जोकि आपदा रजिस्‍टेंस है उसको हम इम्‍प्‍लीमेंट कर सकें। आगे के लिए वो ऐसा हो जो कि आपदा से प्रभावित न हो तो हमारे लिए वो बेनिफिशियल इन्‍वेस्‍टमेंट होगा। यह भेंटवार्ता आकाशवाणी के एफ एम गोल्‍ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से सुनी जा सकती है।

 

समाचार संक्षेप में


* गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नागालैण्‍ड के मुख्‍यमंत्री नेफियू रिओ से विभिन्‍न इलाकों में आई बाढ़ और भूस्‍खलन से उत्‍पन्‍न स्थिति के बारे में चर्चा की। अपने ट्वीट में श्री सिंह ने कहा कि गृह मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें राहत और बचाव कार्य के लिए भेज दी हैं।

* जम्‍मू कश्‍मीर में बांदीपोरा जिले के हाजिन इलाके में आज एक मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इलाके में आतंकवादी के छिपे होने की सूचना मिलने पर सघन तलाशी अभियान शुरू किया गया। सुरक्षा बलों के संदिग्‍ध स्‍थान पर पहुंचते ही आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इलाके में और आतंकवादियों की तलाश के लिए अभियान जारी है।
 

* राष्‍ट्रीय जांच एजेन्‍सी ने जम्‍मू कश्‍मीर में युनाइटेड जेहाद काउंसिल और हिजबुल मुजाहिद्दीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के श्रीनगर आवास पर आज सुबह छापा मारकर उनके दूसरे पुत्र को गिरफ्तार कर लिया। जांच एजेन्‍सी के गुप्‍तचरों ने ऊपरी श्रीनगर के रामबाग इलाके में सैयद शकील अहमद के आवास पर भी छापा मारा। गहन पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार किया गया।

* राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद आज रांची में विशेष सीबीआई अदालत में पेश हुए। उन्‍हें बिरसामुंडा जेल में भेज दिया गया है। झारखंड उच्‍च न्‍यायालय ने इससे पहले उनकी अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ाने की याचिका नामंजूर कर दी थी। लालू प्रसाद 10 अप्रैल, 2018 से अंतरिम जमानत पर थे।

* भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि आयुषमान भारत कार्यक्रम का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए पार्टी जागरूकता अभियान चलायेगी। आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में 16 सितम्‍बर को एक काव्‍यांजलि कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।


* सेवा सप्‍ताह के माध्‍यम से देश में कम से कम 20 हजार स्‍थानों पर सफाई के काम होंगे, मेडिकल चेकअप होंगे, बच्‍चों के टीकाकरण के कार्यक्रम होंगे और मेडिकल चेकअप के द्वारा बाद में उसको अस्‍पतालों से जोड़ कर उसके स्‍वास्‍थ्‍य के सुधार के लिए गरीब लोगों को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता सेतु बनने का काम करेंगे।

* सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्‍वयन मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने आज नई दिल्‍ली में सांसद स्‍थानीय विकास निधि योजना की 21वीं अखिल भारतीय समीक्षा बैठक का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री गौड़ा ने कहा कि योजना की शुरूआत के बाद से विभिन्‍न विकास कार्यों और स्‍थाई सामुदायिक सम्‍पत्तियों के निर्माण पर छह अरब पांच करोड़ रूपये खर्च हो चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि सांसद स्‍थानीय विकास निधि योजना वेबसाइट को अधिक प्रभावी बनाया गया है।

* र्यावरण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने वन संरक्षण को बढ़ावा देकर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने की राष्‍ट्रीय नीति जारी की है जिसके तहत वनों की कटाई और वन क्षेत्र कम होने के कारण उत्‍सर्जन रोकने का राष्‍ट्रीय अभियान शुरू किया जायेगा। इस अवसर पर डॉक्‍टर वर्धन ने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन के बारे में पेरिस समझौते के प्रति वचनबद्ध है।

* केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आश्‍वासन दिया है कि बंदरगाहों का निजीकरण नहीं किया जाएगा और वे सरकार के ही नियंत्रण में रहेंगे। मुंबई में एक समारोह में श्री गडकरी ने आशा व्‍यक्‍त की कि जवाहरलाल नेहरू विशेष समुद्री बंदरगाह गलियारा परियोजना से आने वाले वर्षों में डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


भीमा-कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार पांच मानवधिकार कार्यकर्ताओं को घर में नजरबंद रखने के सर्वोच्‍च न्‍यायालय के फैसले की खबर सभी अखबारों में है।

 

जनसत्‍ता की सुर्खी है -लोकतंत्र का सेफ्टी वॉल्‍व है असहमति।

 

राजस्‍थान पत्रिका के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने कहा - असहमति हटी तो लोकतंत्र का प्रेशर कुकर फट जाएगा।

 

पंजाब केसरी लिखता है - सु्प्रीम कोर्ट ने कहा - सभी कार्यकर्ताओं को 6 सितम्‍बर तक घर में रखा जाए नजरबंद। इसी खबर पर दैनिक जागरण की टिप्‍पणी है - यूपीए सरकार के निशाने पर भी थे गिरफ्तार आरोपित।

रफाल विमान सौदे के बारे में कांग्रेस पर असत्‍य फैलाने के वित्‍त मंत्री के आरोप पर वीर अर्जुन का शीर्षक है - रफाल पर झूठ फैलाकर राष्‍ट्रीय सुरक्षा से खेल रही है कांग्रेस।

 

अमर उजाला ने वित्‍त मंत्री के हवाले से लिखा है कि मोदी सरकार ने यूपीए सरकार के मुकाबले 20 प्रतिशत सस्‍ता खरीदा रफाल।

भारतीय डाक भुगतान बैंक के पहली सितम्‍बर से शुरू होने की खबर जनसत्‍ता में है। पत्र लिखता है शुरुआत में इस बैंक की 650 शाखाएं खोली जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नई दिल्‍ली में इसका उद्घाटन करेंगे।

समाजवादी पार्टी में विघटन की खबर पर देशबंधु लिखता है - यादव कुनबे में दो फाड़, शिवपाल ने बनाया सैक्‍यूलर मोर्चा। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है - उपेक्षा से आहत शिवपाल ने खोला मोर्चा।

दैनिक भास्‍कर ने खास खबर में अमरीकी साइकोलॉजिकल ऐसोसिएशन के शोध का समाचार देते हुए लिखा है कि जिस काम में फेल हो रहे है। दूसरों को उसी काम में सलाह देने लग जाइए, खुद के सफल होने की संभावना 65 प्रतिशत से ज्‍यादा बढ़ जाएगी।

 

31 अगस्त 2018

 

  15 सितंबर से शुरू होगा 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नपो ऐप के जरिए वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ संवाद कर 15 सितंबर से शुरू हो रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान से जुड़ने की अपील की.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के भाजपा पार्टी कार्यकताओं के साथ नमो ऐप के जरिए संवाद किया। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में हुए विकास पर पीएम ने जतायी खुशी . उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन वराणसी में होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में तेजी से हुए विकास कार्यों पर खुशी जतायी। पीएम मोदी ने 'वन रैंक वन पैंशन' से सेना के जवानों के बीच सकारात्मक परिवर्तन आया है।सोशल मीडिया पर कई बार लोगों के मर्यादा की सीमा पार कर जाने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में सभी का कर्तव्य है कि वे इस प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म का इस्तेमाल गंदगी फैलाने के लिये नहीं करने का संकल्प लें । वाराणसी में पार्टी के विभिन्न विभागों के कार्यकर्ताओं के साथ नरेंद्र मोदी एप के माध्यम से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, सोशल मीडिया पर कभी कभी लोग मर्यादाएं भूल जाते हैं । किसी भी झूठी बात को सुना और उसे शेयर कर देते हैं । उन्होंने कहा कि कई बार तो उसे सुनते भी नहीं हैं । कई लोग ऐसे ऐसे शब्दों का प्रयोग करते हैं जो सभ्य समाज में अस्वीकार्य है, शोभा नहीं देता है। महिलाओं के खिलाफ भी ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है । मोदी ने कहा, यह किसी राजनीतिक दल की बात नहीं है । यह सवा सौ करोड़ लोगों का विषय है । ऐसे में हम संकल्प लें कि इस सोशल प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म का उपयोग कभी भी गंदगी फैलाने के लिये नहीं करेंगे।

 

कंबोडिया की यात्रा पर पहुंचीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कंबोडिया की राजधानी नोमपेन्ह पहुंच गई हैं. जहां वह कंबोडिया के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा करेंगी. इससे पहले विदेश मंत्री वियतनाम में थी, जहां भारत और वियतनाम के आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने पर दोनों देशों ने खुलकर चर्चा की.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी वियतनाम की यात्रा खत्म कर दूसरे चरण में कंबोडिया के नोमपेन्ह पहुंच गई हैं. कंबोडिया में विदेश मंत्री वहां की संसद के प्रमुख से चुम और प्रधानमंत्री हुन सेन से मुलाकात करेंगी, सुषमा स्वराज अपने समकक्ष कंबोडिया के विदेश मंत्री प्रेक सोखोन से भी विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करेंगी. इससे पहले वियतनाम दौरे के दूसरे दिन हनोई में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वियतनाम के प्रधानमंत्री से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई महत्वपूर्ण विषयों पर बातचीत हुई. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वियतनाम के विदेश मंत्री फाम बिन्ह मिन्ह के साथ बातचीत भी की. इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश, समुद्री सुरक्षा और रक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई.दोनों देशों के बीच आपसी हित के क्षेत्रों को लेकर समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए. हनोई में सुषमा स्वराज ने वियतनाम के विदेश मंत्री के साथ 16वीं संयुक्त परिषद की बैठक की भी अध्यक्षता की. सुषमा स्वराज की इस यात्रा का मकसद वियतनाम और कंबोडिया के साथ भारत के कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करना है.

 

साढे छह सौ स्‍थानों पर इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक-आई पी पी बी शुरू किए जाएंगे

संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा है कि साढे छह सौ स्‍थानों पर इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक-आई पी पी बी शुरू किए जाएंगे। इन बैंकों में विशेष रूप से बचत खाते, चालू खाते, मनी ट्रांसफर और कारोबारी भुगतान की सुविधाएं रहेंगी। श्री सिन्‍हा ने बताया कि इस वर्ष दिसंबर तक ये बैंक भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम और रिजर्व बैंक की मदद से ग्रामीण इलाकों में लोगों के घर तक बैंकिंग सुविधाएं पहुचाएंगे। श्री सिन्‍हा ने यह भी कहा कि इस समय डाक घर बचत बैंक खातों की संख्‍या 17 लाख है और इन खाताधारकों को आई पी पी बी के फायदे पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री सिन्‍हा ने कहा कि पहली सितम्‍बर को नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में इस कार्यक्रम का राष्‍ट्रव्‍यापी शुभारंभ होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मुख्‍य अतिथि रहेंगे।

 

जम्मू की अम्फाला जेल के उप-अधीक्षक को आतंकी षड्यंत्र मामले में गिरफ्तार किया।

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण- एन.आई.ए. ने जम्मू की अम्फाला जेल के उप-अधीक्षक फिरोज़ अहमद लोन को गिरफ्तार किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि फिरोज पर जेल में बंद एक व्यक्ति की मदद से भारत के खिलाफ लड़ाई छेड़ने के उद्देश्य से हथियारों के प्रशिक्षण के लिए युवकों को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भेजने की कथित सांठगांठ का आरोप है।इस मामले के मुख्य आरोपी इशाक पल्ला, जेल उप अधीक्षक फिरोज अहमद लोन और दो युवकों सुहेल अहमद भट्ट और दानिश गुलाम लोन के बीच 25 अक्टूबर 2017 को जेल परिसर में ही बैठक कर साजिश रची गई थी। पल्ला एक अन्य मामले में श्रीनगर की जेल में बंद था और उसने वहां साजिश रचने अहम भूमिका निभाई थी। जेल के उप अधीक्षक ने इस काम में सक्रिय रूप से मुख्य आरोपी की मदद की थी। जम्मू कश्मीर पुलिस ने सुहेल अहमद भट्ट और दानिश गुलाम लोन को पिछले साल गिरफ्तार किया था। पल्ला को जम्मू में राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी की दस दिन की हिरासत में भेज दिया गया है। जबकि फिरोज लोन को आज अदालत में पेश कर हिरासत में लेने का अनुरोध किया जाएगा। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

 

रेलवे को डिजिटल बनाने की तैयारियां तेज़

रेल यात्रियों को अक्सर यह शिकायत होती है कि उन्हें उनकी ट्रेनों की सही जानकारी नहीं मिल पाती है. लेकिन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि जल्द ही सभी ट्रेनों को जीपीएस युक्त किया जाएगा, जिससे यात्री बड़े ही आराम से अपनी ट्रेन की लोकेशन को देख सकेंगे. इसके अलावा रेल मंत्रालय अगले 6 महीने में देश के 6 हजार रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई सुविधा से लैश करने जा रहा है.रेल मंत्री पीयूष गोयल लगातार रेलवे के डिजिटल तंत्र को मजबूत करके लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं. रेल मंत्रालय यात्रियों को यात्रा के दौरान अधिक से अधिक तकनीकी सुविधाएं प्रदान कर रहा है. फिक्की द्वारा आयोजित स्मार्ट रेलवे कॉनक्वेल के उद्घाटन के मौके पर रेल मंत्री ने कहा कि अगले 6 महीने में रेल मंत्रालय 6 हजार रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई से लैस कर देगा और इसकी स्पीड 40 एमबीपीएस होगी. साथ ही सभी ट्रेनों को जीपीएस से युक्त कर दिया जाएगा, जिससे लोग अपनी ट्रेन की लोकेशन देख सकेंगे.रेल मंत्री के मुताबिक रेलवे डिजिटल तकनीक का भी इस्तेमाल कर रही है. एक तरफ सरकार फाइबर आप्टिक्स को दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचा रही है, तो दूसरी ओर रेलवे पूरे रेल नेवटर्क में अधिकतम तकनीक के इस्तेमाल की पूरी कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय तेजी से परियोजनाओं पर काम कर रहा है. पिछले साल रेल मंत्रालय ने 4087 किलोमीटर नेटवर्क का विद्युतीकरण करने में सफलता पाई है. रेल मंत्री के मुताबिक 2009 से 2014 के बीच रेलवे में कुल निवेश 2.3 लाख करोड़ रुपये हुआ था, जबकि मोदी सरकार ने इसे बढ़ाकर 5.3 लाख करोड़ रुपये कर दिया है. उन्होंने कहा कि केवल निवेश बढ़ाना ही अहम नहीं है, बल्कि ये भी अहम है सरकार इस पैसे का कैसे सही तरीके से निवेश कर रही है

 

अनंतनाग जिले के मुनिवार्ड इलाके में तीन घंटे चली गोलीबारी में दो आतंकवादी ढे

जम्‍मू कश्‍मीर में अनंतनाग जिले के मुनिवार्ड इलाके में तीन घंटे चली गोलीबारी में दो आतंकवादी ढेर हो गये। इनमें से एक हिज्‍ब का बड़ा कमाण्‍डर बताया जाता है। सुरक्षा सूत्रों ने अभी उसकी शिनाख्‍त नहीं की है, लेकिन खबरों के मुताबिक मारा गया आतंकी कमाण्‍डर अलताफ काचरू कुलगाम के रेडवनी का रहने वाला था। इस इलाके में आतंकियों के होने का पक्‍का सुराग मिलने पर सवेरे ही कार्रवाई शुरू हो गई थी। अनंतनाग और कुलगाम जिले के ज्‍यादातर इलाकों में इंटरनैट सेवाएं स्‍थगित कर दी गई हैं। श्रीनगर और बनिहाल के बीच रेल सेवाएं भी फिलहाल रोक दी गई हैं।

 

एशियाई खेलों में स्वप्ना बर्मन ने रचा इतिहास

एशियन गेम्‍स 2018 के 11वें दिन भारत की स्वप्ना बर्मन ने इतिहास रच दिया. भारत ने बुधवार को दो स्‍वर्ण पदक अपने नाम किए। भारत के लिए यह स्‍वर्ण पुरुषों की ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह और महिलाओं की हेप्‍टाथलान इवेंट में स्‍वप्‍ना बर्मन ने हासिल किए हैं। भारत अब तक 11 स्‍वर्ण पदक हासिल कर चुका है। पुरुषों की ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह ने 16.77 मीटर की छलांग लगाते हुए सोने के पदक पर कब्‍जा जमाया जबकि स्‍वप्‍ना ने 6026 अंकों के साथ सोने के पदक जीता.एशियन गेम्‍स 2018 के 11वें दिन भारत की स्वप्ना बर्मन ने इतिहास रच दिया. भारत ने बुधवार को दो स्‍वर्ण पदक अपने नाम किए। भारत के लिए यह स्‍वर्ण पुरुषों की ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह और महिलाओं की हेप्‍टाथलान इवेंट में स्‍वप्‍ना बर्मन ने हासिल किए हैं। भारत अब तक 11 स्‍वर्ण पदक हासिल कर चुका है। पुरुषों की ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह ने 16.77 मीटर की छलांग लगाते हुए सोने के पदक पर कब्‍जा जमाया जबकि स्‍वप्‍ना ने 6026 अंकों के साथ सोने के पदक जीता.

 

समाचार संक्षेप में

 

* केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने महासागरीय सेवाओं से संबंधित अम्‍ब्रेला योजना को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में प्रौद्योगिकी, अवलोकन, संसाधन मॉडलिंग और विज्ञान - ओ-स्मार्ट के लिए एक हजार 623 करोड़ रूपये की लागत वाली 16 उप परियोजनाओं की मंजूरी दी गई। ओ स्‍मार्ट योजना से समुद्री तटीय राज्‍यों में मत्‍स्‍य पालन, समुद्री सामग्री से जुड़े उद्योगों, रक्षा, जहाजरानी और बंदरगाहों को आर्थिक लाभ होगा।

* मंत्रिमंडल ने केन्‍द्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का मंहगाई भत्‍ता दो प्रतिशत बढ़ाने की मंजूरी दी है। इससे करीब एक करोड़ दस लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा। बढ़ी हुई मंहगाई भत्‍ते की दर पहली जुलाई 2018 से लागू होगी।
 

* कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज केन्‍द्र से केरल को पर्याप्‍त वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने को कहा। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र द्वारा दी जा रही शुरूआती मदद पर्याप्‍त नहीं है और मदद की घोषणा की जानी चाहिए। कोच्चि में संवाददाताओं के साथ बातचीत में श्री राहुल गांधी ने यह बात कही।

* कोचिन अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर आज से विमानों का आना जाना फिर शुरू हो गया है। अभूतपूर्व बाढ़ के कारण 15 अगस्‍त से वहां उडा़ने बंद थीं। हवाई अड्डे के संचालन क्षेत्र में पानी और कीचढ़ जमा था। वहां कुल 300 करोड़ रूपए का नुकसान होने का अनुमान है।


* बैंगलुरू से इंडिगो की उड़ान आज कोच्चि हवाई अड्डे उतरेगी और आधी रात तक वहां कुल 33 उड़ाने उतरेगी और 30 उड़ानें रवाना होंगी।

विदेश राज्‍यमंत्री जनरल वी. के. सिंह ने जोर देकर कहा है कि भारत, बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी से लगे- बिम्‍स्‍टेक समूह के देशों के साथ पूरी ईमानदारी के साथ मिलकर काम करने के लिए वचनबद्ध है।

* श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना कल से शुरू होने वाले चौथे बिम्‍स्‍टेक सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए काठमांडू रवाना हो गये हैं।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


बहुप्रतीक्षित लखवाड़ परियोजना पर छह राज्‍यों के बीच समझौता राष्‍ट्रीय सहाराकी बड़ी खबर है।


छह शहरों में छापे और माओवादियों से सम्‍पर्क रखने के आरोपियों की गिरफ्तारियां अखबारों की सुर्खियां बनी हैं। बड़े नेताओं की हत्‍या की साजिश से जुड़े दस्‍तावेज तथा अन्‍य सामग्री जब्‍त किये जाने को भी अखबारों ने दिया है।

नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- असम के एन आर सी के फाइनल ड्राफ्ट परखेगा सुप्रीमकोर्ट।


मानव मिशन 2022 के अंतरिक्ष में जाने की तैयारियों की चर्चा भी सभी अखबारों में है।

 

हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- गगनयान के पहले यात्री वायुसेना के पायलट होंगे।

 

दैनिक भास्‍करने इसरो के मिशन गगनयान पर विस्‍तार से आलेख देते हुए लिखा है- साठ टन वजन के सात मीटर ऊंचे मोड्यूल में तीन अं‍तरिक्ष यात्री 16 मिनट में अंतरिक्ष पहुंचेंगे और सात दिन बाद लौट आयेंगे।

 

30 अगस्त 2018

 

 

नए दिशानिर्देशों से ड्रोन को मिलेगा खुला आसमान

सरकार ने ड्रोन पर जारी की दिशानिर्देश, नए दिशानिर्देश 1दिसंबर से होंगे लागू, नए दिशानिर्देशों से ड्रोन के लिए खुलेगा भारत का आसमान, नई तकनीकों को होगा विकासनागर विमानन मंत्रालय ने देश में ड्रोन के परिचालन को सुव्यवस्थित बनाने के लिए नियमावली तैयार की है जिसके तहत ड्रोन का प्रयोग करना नियमित रूप से अब काफी आसान होने वाला है। इससे देश में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे... 1 दिसंबर 2018 से ये नियम प्रभावी हो जाएंगे।भारतीय परिदृश्य में ड्रोन कृषि,सेवा क्षेत्र, मनोरंजन जैसे तमाम क्षेत्रों में अपनी महती भूमिका निभा सकता है। जिससे देश में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इइन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु और नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने नई दिल्ली में ड्रोन उड़ाने को लेकर एक नियमावली को मीडिया के सामने रखा। जिसके तहत 1 दिसंबर 2018 से रेगुलेशन प्रभावी हो जाएगा। खास बात ये है की ये पूरा सिस्टम डीजिटल होगा जिसमे डीजिटल स्काई प्लेटफार्म की सहायता से ड्रोन सेवा प्रदाता कम्पनी अपनी जानकारिया दर्ज करेंगी इतना ही नहीं प्रत्येक फ्लाइट उपयोगकर्ता को मोबाइल एप के जरिए अनुमति लेनी होगी और तुंरत ही स्वचालित तरीके से इसका उत्तर यानि परमिट मिलने और नहीं मिलने की जानकारी मिल जाएगी। डिजिटल अनुमति के बिना उड़ान भरने वाला कोई भी ड्रोन टेकऑफ नहीं कर सकेगा।ड्रोन को केवल दिन के समय ही उड़ाने की अनुमति होगी। एयरस्पेस को तीन भागों में विभाजित किया गया है- रेड जोन (उड़ान की अनुमति नहीं होगी), य लो जोन (नियंत्रित वायु क्षेत्र), और ग्रीन जोन (स्वचालित अनुमति)।

 

इसरो ने जारी किया अंतरिक्ष में भारतीयों को भेजने का खाका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे को ध्यान में रखते हुए इसरो ने अंतरिक्ष में भारतीयों को भेजने का खाका तैयार कर लिया है. इसरो के अध्यक्ष डॉ के शिवन ने कहा है कि तीन अंतरिक्ष यात्री 5-7 दिन तक अंतरिक्ष में रहेंगे. उन्होंने कहा कि गगनयान प्रोजेक्ट 40 महीनों में पूरा हो जाएगा और 10 हजार करोड़ से कम की लागत में इसरो इस मिशन को पूरा करेगा.स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम गगनयान की घोषणा की थी. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने 2022 तक मानवयुक्त अंतरिक्षयान को प्रक्षेपित करने का खाका तैयार कर लिया है. इसरो ने कहा है कि जीएसएलवी मार्क-3 प्रक्षेपण यान के जरिए तीन अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.अंतरिक्ष यान को 300 से 400 किलोमीटर की निम्न भू-कक्षा में स्थापित किया जाएगा और अपनी कक्षा तक पहुंचने में यान को महज 16 मिनट लगेंगे. यान 5-7 दिनों तक अपनी कक्षा में रहेगा और इस दौरान अंतरिक्ष यात्री माइक्रोग्रैविटी से जुड़े प्रयोग करेंगे.

 

चुनाव आयोग के साथ राजनीतिक दलों की बैठक

चुनाव आयोग ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई. चुनाव आयोग ने इस बैठक में आने वाले विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की. मीटिंग के मुद्दों में मतदाता सूची को ज़्यादा पारदर्शी बनाने के साथ ही राजनीतिक दलों के संगठन और चुनावी उम्मीदवारी में महिलाओं की नुमाइंदगी, भागीदारी और ज़्यादा अवसर देने के उपाय करना भी शामिल था. बैठक के दौरान ईवीएम का मुद्दा कई राजनीतिक दलों ने उठाया.देश के कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले साल के आम चुनाव से पहले अहम मसलों पर चर्चा के लिए चुनाव आयोग ने सोमवार को देश के सभी राष्ट्रीय राजनैतिक दलों और राज्यों के राजनैतिक दलों की बैठक बुलाई. इस बैठक में आयोग ने चुनाव से जुड़े कई महत्वपूर्ण मसलों पर राजनीतिक दलों से सुझाव मांगा.इस बैठक में ख़ास तौर पर चुनाव के दौरान प्रचार थम जाने के बाद सोशल मीडिया में होने वाले प्रचार पर दलों की राय ली गई. बैठक में मतदाता सूची में सामने आने वाली गड़बड़ियों पर भी चर्चा की गई. ईवीएम से चुनाव जारी रखने को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपने विचार रखे. बैठक में राजनीतिक दलों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की गई. साथ ही राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के चुनाव ख़र्च की सीमा पर भी विचार किया गया

 

बीजेपी के मुख्यमंत्रियों की परिषद की नई दिल्ली में हुई बैठक.

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव और इस साल के अंत तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के मुख्यमंत्रियों के परिषद की मंगलवार को नई दिल्ली में अहम बैठक हुई.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह की अगुवाई में हुई इस बैठक में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री शामिल हुए. भाजपा मुख्यालय में सुबह पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने बैठक की शुरुआत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर बाद इस बैठक में शामिल हुए.बैठक में 2019 के चुनाव की रणनीति के साथ ही तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई. पार्टी ने संकल्प जताया कि विधानसभा चुनावों के साथ ही लोकसभा चुनावों में भी पार्टी जीत हासिल करेगी.बैठक में पार्टी ने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए काफी कल्याणकारी कदम उठाए हैं. बैठक में भाजपा शासित राज्‍यों में जनकल्‍याण कार्यों की क्या स्थिति है, इसकी समीक्षा की गई और इस बात पर जोर रहा कि इन कामों को जनता तक पहुंचाया जाए.

 

यमुना पर लखवाड़ परियोजना के लिए केंद्र और 6 उत्तरी राज्यों के बीच समझौता

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री समेत छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लखवाड़ परियोजना को नई दिल्ली में हरी झंडी दे दी. चार हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस परियोजना से बिजली उत्पादन और जल संग्रहण होगा. जिससे छह राज्यों में जलापूर्ति समेत पानी की किल्लत दूर होगी.केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने लखवाड़ परियोजना को हरी झंडी दिखाई. परियोजना को पूरा करने के लिए छह राज्यों के मुख्यमंत्री ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. बिजली, जलापूर्ति समेत जल संकट की चुनौती को ये परियोजना दूर करेगी. लगभग 42 सालों से यह योजना लंबित थी. योजना आयोग ने 1976 में ही इस योजना को मंजूरी दी थी. 1992 तक इस परियोजना पर लगभग 35 फीसदी काम पूरा भी हो गया था.लखवाड़ जल विद्युत परियोजना पर लगभग 4,000 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है. कुल खर्च का 90 फीसदी केंद्र और बाकी राज्य सरकारें वहन करेंगी. योजना से 300 मेगावाट बिजली, 33,780 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई और 330 मिलियन क्यूबिक लीटर जल का संग्रहण हो पाएगा. जिसमें 78 मिलियन क्यूबिक लीटर पानी पीने और घरेलू कार्यों में खर्च होगा. यहां से छोड़े जाने वाले पानी का छह राज्यों में बंटवारा होगा. राज्यों में जल की किल्लत दूर होगी.

 

भारत अगले साल तक पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है: जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भरोसा जताते हुए कहा- भारत अगले साल तक दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर,....कहा- वर्तमान सरकार के तहत बैंकिंग प्रणाली सभी घरों तक पहुंची,...अन्य देशों की तुलना में सबसे तेज़ वित्तीय समावेशन की गति।वित्त मंत्री अरुण जे़टली ने कल इंडियन बैंक असोसिएशन की एजीएम को मुंबई में वीडियो कॉंन्फरेंसिग के माध्यम से संबोधित किया। वित्त मंत्री ने कहा कि यह सरकार के रिफॉर्म्स का नतीजा है कि है कि भारत दुनिया की छठी सबसे तेज गति से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था है और जल्द ही टॉप 5 में होगी।

 

कोरेगांव हिंसा: कई शहरों में पुलिस की छापेमार कार्रवाई

महाराष्ट्र के कोरेगांव हिंसा मामले में पुणे की पुलिस ने मंगलवार को मुंबई, हैदराबाद, झारखंड और छत्तीसगढ़ समेत कई जगहों पर छापेमारी की है. पुलिस को शक है कि इन शहरों से नक्सलियों के समर्थक उनकी मदद करते हैं.एल्गार परिषद में गिरफ्तार किए गए आरोपी जिन लोगों के साथ सोशल मीडिया पर संपर्क में थे, उन लोगों के घरों और अन्य जगहों पर भी छापा मारा गया. इस मामले में एल्गार परिषद के आयोजक सुधीर, नागपुर से सुरेंद्र, महेश शर्मा और दिल्ली से रोना विल्सन को हिरासत में लिया गया है. जबकि सुधा भारद्वाज को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

 

डीएमके के नए अध्यक्ष चुने गए एम के स्टालिन

एमके स्टालिन को द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) का अध्यक्ष चुन लिया गया है. मंगलवार को चेन्नई में हुई डीएमके की अहम बैठक में स्टालिन को पार्टी अध्यक्ष चुना गया.इससे पहले स्टालिन डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष थे. पार्टी के सभी 65 जिला सचिवों ने 65 साल के स्टालिन का नाम शीर्ष पद के लिए प्रस्तावित किया. खास बात ये है कि इस पद के लिए सिर्फ स्टालिन का ही नामांकन था. इसके अलावा दुरई मुरुगन को पार्टी का कोषाध्यक्ष चुना गया है. करीब 49 साल तक करुणानिधि के अध्यक्ष रहने के बाद स्टालिन पार्टी के दूसरे अध्यक्ष बने हैं.इस बीच करुणानिधि के बड़े बेटे और डीएमके से बर्खास्त एमके अलागिरी ने कहा है कि अगर पार्टी में उन्हें दोबारा शामिल नहीं किया गया, तो उसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं.

 

अमेरिका और मैक्सिको के बीच नए समझौते पर सहमति

मौजूदा मुक्त व्यापार संधि नाफ्टा की जगह नई संधि के लिए अमेरिका और मैक्सिको के बीच बनी सहमति । इस त्रिपक्षीय समझौते को लेकर कनाडा ने नहीं लिया है अभी कोई फैसला। डोनाल्ड ट्रंप ने मैक्सिको के साथ हुए समझौते की सराहना की, कहा अगर कनाडा इसमें शामिल नहीं होता है, नहीं पड़ता कोई फर्क।अमेरिका और मेक्सिको के बीच 'नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड अग्रीमेंट' (नाफ्टा) की जगह पर नई संधि करने के लिए सहमति बन गई है । इससे कनाडा पर स्वतंत्र व्यापार की नई शर्तों और अन्य विषयों को स्वीकार करने के लिए दबाव बढ़ गया है। अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेक्सिको के राष्ट्रपति इंरिक पेना नीटो ने कहा कि कनाडा के साथ बातचीत तुरंत शुरू होगी। ट्रंप ने कहा कि इस समझौते को नाफ्टा के बदले यूनाईटेड स्टेट्स-मेक्सिको ट्रेड एग्रीमेंट कहा जाएगा। ट्रंप ने कहा है कि अगर कनाडा इस नए समझौते में शामिल नहीं होता है, तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

 

तीरंदाजी में भारत गोल्ड से चूका, पुरुष टीम को भी मिला सिल्वर

भारत की पुरुष तीरंदाजी कंपाउंड टीम को भी फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही पुरुष टीम को भी सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ेगा.भारत की महिला तीरंदाजों ने कंपाउंड टीम इवेंट (मुस्कान किरार, कुमारी मधुमिता, ज्योति सुरेखा वेनन्न) में सिल्वर मेडल हासिल किया है. फाइनल मुकाबले में भारतीय महिलाओं को दक्षिण कोरिया के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी. दक्षिण कोरिया ने भारत को 231-228 ( 59-57, 58-56, 58-58 , 58-55 ) अंकों से शिकस्त दी. भारत की झोली में 10वें दिन गिरा यह पहला पदक रहा.यह पहला मौका है जब कंपाउंड टीम इंवेंट में भारतीय महिलाओं को सिल्वर मेडल मिला है. 2014 इंचियोन एशियाई खेलों में तीरंदाजी के कंपाउंड में भारतीय महिलाओं ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

 

समाचार संक्षेप में

 

* उत्‍तर प्रदेश में विशेष अदालत ने 2007 के लखनऊ अदालत विस्‍फोट मामले में दो आतंकवादियों तारिक काज़मी और मोहम्‍मद अख़तर उर्फ तारीक हुसैन को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। विशेष न्‍यायाधीश बबीता रानी ने आतंकी गुट हूजी के इन आतंकवादियों पर छह-छह लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।
 

* सरकारी वकील एम. के. सिंह ने आकाशवाणी को बताया दोनों आतंकवादियों को भारतीय दंड संहिता आईपीसी के विभिन्न धाराओं के तहत दोषी माना गया था जिसमें गैर कानूनी गतिविधियों की रोकथाम, विस्फोटक पदार्थ कानून, राष्ट्र के खिलाफ युद्ध छेड़ना और आपराधिक षड्यंत्र रचना शामिल है। तेईस नवंबर 2007 को वाराणसी, फैजाबाद और लखनऊ में अदालत परिसरों में सिलसिलेवार धमाके हुए थे।

* मुम्‍बई की विशेष अदालत विजय माल्या को भगौड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के मामले की 3 सितम्‍बर को सुनवाई करेगी। इस मामले से संबद्ध पांच पक्षों की 90 अरब रुपए से अधिक का बैंक ऋण नहीं चुका पाने के कथित मामले से संबंधित कागज़ात की मांग को देखते हुए सुनवाई टाली गई है।संबंधित पक्षों ने नये कानून के तहत प्रवर्तन निदेशालय द्वारा माल्‍या को आर्थिक अपराधी घोषित करने से संबंधित दस्‍तावेज़ मांगे हैं।

*जम्‍मू-कश्‍मीर में इस महीने आतंकवादी गतिविधियों में शामिल हो रहे स्‍थानीय युवाओं की संख्‍या में बहुत गिरावट आयी है। राज्य के पुलिस प्रमुख एस.पी. वैद ने आकाशवाणी से बातचीत में इसे युवाओं को रचनात्‍मक गतिविधियों में शामिल करने के पुलिस विभाग के प्रयासों का परिणाम बताया है।

*हालात में कश्मीर वैली में आहिस्ता-आहिस्ता बेहतरी आ रही है और इस महीने जो लड़के टेररिस्ट रैंक्स ज्वाइन कर रहे हैं उसमें काफी कमी आई है। यह एक अच्छा साइन है और मुझे उम्मीद है कि जिस तरह से इफेक्टिवली पुलिस और सिक्योरिटी फोर्सेज काम कर रही हैं आगे और भी बेहतरी हालात में आयेंगी।

* सरकार ने ड्रोन के सुरक्षित वाणिज्यिक उपयोग के लिए नियमों की घोषणा की है। ये नियम पहली दिसम्‍बर से लागू होंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कल नई दिल्‍ली में बताया कि इन नियमों के अनुसार ड्रोन केवल दिन के समय और अधिकतम चार सौ फुट की ऊंचाई तक इस्तेमाल किए जा सकेंगे। हवाई क्षेत्र के तीन जोन घोषित किए गए हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


निर्वाचन आयोग और राजनीतिक दलों के बीच कल हुई बैठक को अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल जनसत्ता विपक्षी दलों ने उठाई मांग, मतपत्रों से कराया जाए 2019 का आम चुनाव।

 

राजस्थान पत्रिका ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त का बयान दिया है- बैलेट पर लौटना मतलब बूथ कैप्चरिंग, सभी आशंकाएं दूर करने का दिया भरोसा।

जनसत्ता और दैनिक जागरण ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेंदर सिंह के बयान को अहमियत दी है कि 84 के दंगों में चार कांग्रेसियों के नाम मैंने भी सुने, लेकिन बतौर पार्टी कांग्रेस इन दंगों में शामिल नहीं थी।

व्याख्यान माला में राहुल और येचुरी को बुला सकता है संघ- पंजाब केसरी सहित अधिकांश अखबारों की खबर है।

 

राष्ट्रीय सहारा लिखता है- विरोधी विचारधारा वाले दलों को आर एस एस भेज रहा है न्योता। आइए, जानिए और हमें समझिए।

अमर उजाला की खबर है- पत्थरबाजों से बचने के लिए युवक को जीप से बांधने की घटना के बाद चर्चा में आए मेजर गोगोई श्रीनगर होटल कांड में दोषी करार, होगी कार्रवाई।


नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- 500 किसानों के बनाए तेल से देश में पहली बार उड़ा विमान।

 

दैनिक भास्कर लिखता है- 45 मिनट में किया देहरादून से दिल्ली का सफर। दैनिक जागरण ने बताया है- पर्यावरण अनुकूल इस जैव ईंधन से कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होगा कम।

दृष्टिबाधित विद्यार्थी भी डॉक्टर बन सकेंगे- हिंदुस्तान ने लिखा है-उच्चतम न्यायालय ने दृष्टिबाधित विद्यार्थियों को एम बी बी एस की पढ़ाई और मरीजों के उपचार की अनुमति दे दी है।

राजस्थान पत्रिका ने नई तकनीक शीर्षक से लिखा है- मल्टीप्लैक्स में अब प्रोजेक्टर की जगह लगेंगे एलईडी स्क्रीन। इससे सिनेमा हॉल में साउंड और चित्रों का अनुभव बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

 

राजस्थान समाचार

 

शिक्षक दिवस पर राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार से होंगे 31 शिक्षक सम्मानित
जयपुर, 28 अगस्त। शिक्षक दिवस सम्मान समारोह में इस बार 31 शिक्षकों को उनके उत्कृष्ट कार्य परिणाम के आधार पर राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने सम्मानित होने के लिए चयनित होने वाले शिक्षकों को बधाई देेते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि राज्य स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों में 26 माध्यमिक शिक्षा के, 3 प्रारंभिक शिक्षा के तथा 2 संस्कृत शिक्षा के शिक्षक सम्मलित हैं। उन्हाेंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के जिन 26 शिक्षकों को राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया जायेगा उनमें श्री बृजेश कुमार सिंह, व्याख्याता-रसायन विज्ञान, राआउमावि बस्सी (चितौड़गढ), श्री गोपाल राम नाई, प्रधानाचार्य, राआउमावि- मोरखाना, नोखा (बीकानेर), श्री विक्रम सिंह देवड़ा, व्याख्याता- अंग्रेजी, राउमावि-सुमेरपुर (पाली), श्री डाल सिंह शेखावत, व्याख्याता- अंग्रेजी, श्री जमना लाल बजाज राआउमावि- काशी का बास (सीकर), श्री बाबू लाल भीमवाल, अध्यापक लेवल-द्वितीय राउमावि- कलसाड़ा उमरैण (अलवर), श्री रामवीर सिंह व्याख्याता- हिन्दी, शहीद महेश कुमार राआउमावि- सोगर (भरतुपर) सम्मिलित हैं।

 

सुराज बस पहुंची जालोर किया छात्र-छात्राओं से द्विपक्षीय संवाद

जयपुर, 28 अगस्त। वाईवीपी सुराज बस मंगलवार को जालोर पहुंची जहां पर युवा विकास प्रेरकों ने छात्र-छात्राओं से नये राजस्थान के निर्माण के लिए नवाचार आमंत्रित किए। युवा विकास प्रेरक श्री मनीष यादव ने बताया कि मंगलवार को जालोर जिले की विद्या भारती स्कूल, ज्योतिबा फूले उच्च माध्यमिक विद्यालय व श्री राजेन्द्र सूरि कुन्दन जैन राजकीय महिला महाविद्यालय में संचालित युवा विकास प्रेरकों की टीम ने सुराज बस यात्रा के दौरान छात्र-छात्राओं से द्विपक्षीय संवाद करते हुए नये राजस्थान के निर्माण के लिए नवाचार बताने वाले छात्रों को सुराज वाईवीपी सुराज बस टिकट पुरस्कार स्वरूप प्रदान किए। उन्होंने बताया कि संवाद के दौरान छात्र-छात्राओं ने महिलाओं के प्रति सकारात्मक माहौल विकसित करने, राजस्थान में जल परिवहन, सौर ऊर्जा, ग्रामीण क्षेत्रों में महिला स्वास्थ्य में सुधार, महिला शिक्षा को बढावा देने संबंधी विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किए। संवाद के उपरान्त छात्रों को सुराज बस में प्रदर्शनी दिखाई गई जिसमे टू नो योर लीडर, वसु आइडिया टी, वसु आइडिया हब, वसु इकॉनॉमिक्स, खेलो राजस्थान, मुख्यमंत्री का युवाओं के नाम संदेश, वसुंधरा राजे एंड्रॉयड एप, राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं से जुड़ी उपलब्धियाँ, लोक संस्कृति से जुडे़ वाद्य यंत्रों और बुक शेल्फ का प्रदर्शन किया गया।

 

29 अगस्त 2018

  जैव ईंधन के क्षेत्र में भारत की सफल उड़ान का ऐतिहासिक दिन

जैव ईंधन के क्षेत्र में भारत के लिए आज ऐतिहासिक दिन। देश के पहले बायो फ्यूल कमर्शियल फ्लाइट ने देहरादून से दिल्ली तक सफलतापूर्वक तय किया सफर। प्रधानमंत्री ने की थी हवाई क्षेत्र में जैव ईंधन के इस्तेमाल की अपील।भारत के उड्डयन क्षेत्र में आज का दिन बेहद खास है। स्पाईस जैट एयरलाईन्स भारत की पहली ऐसी एयरलाईन बन गई है जिसने जैव ईंधन का इस्तेमाल करके सफलता पूर्वक उड़ान भरी। स्पाइस जेट के विमान ने आज देहरादून से दिल्ली के बीच उड़ान भरी और दिल्ली में इसी के साथ ये भारत में बायोफ्यूल से पहली फ्लाइट होगी। अभी तक अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों में यह प्रयोग सफल रहा है। बायो जेटफ्यूल जट्रोफा यानी रतनजोत के बीज से बना है। इससे उड़ान की लागत में 20% तक कमी आएगी। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति में प्रस्तावित परिवहन और विमानन क्षेत्र के लिए दीर्घकालिक और वैकल्पिक ईंधन को प्रोत्साहित करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस बेहद खास मौके पर कहा कि यह मंत्रालय की महज़ एक शुरूआत है। साथ ही मंत्रालय एक नए एक्शन प्लान पर काम कर रहा है जिसका उद्देश्य 2035 तक पर्यावरण क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव हासिल करना है।

 

इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की विश्‍वसनीयता के प्रति संतोषजनक समाधान : EC
निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वह इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की विश्‍वसनीयता के प्रति राजनीतिक दलों की चिंताओं का संतोषजनक समाधान करेगा। आयोग ने आज मान्‍यता प्राप्‍त राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के साथ बैठक की। इसमें कुछ राजनीतिक दलों ने मतपर्ची से वोट डालने के पक्ष में अपनी राय व्‍यक्‍त की। बैठक के बाद मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत ने बताया कि कुछ दलों ने कहा कि फिर से मतपर्ची से मतदान की पुरानी व्‍यवस्‍था पर लौटना उचित नहीं होगा क्‍योंकि इससे फिर बूथ पर कब्‍जा करना शुरू हो जाएगा। उन्‍होंने बताया कि सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव की निष्‍पक्षता में और सुधार के लिए सकारात्‍मक तथा रचनात्‍मक सुझाव दिए। श्री रावत ने बताया कि आयोग सभी सुझावों पर विचार करेगा और उसके बाद आवश्‍यक कदम उठाएगा।बैठक में कई विपक्षी दलों ने इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों के साथ छेड़छाड़ और मतदान पुष्टि पर्ची व्‍यवस्‍था में तकनीकी खामियों का मुद्दा उठाया।बैठक के दौरान राजनीतिक दलों ने आयोग से आग्रह किया कि राजनीतिक दलों को आकाशवाणी और दूरदर्शन की तर्ज पर निजी मीडिया पर भी चुनाव प्रचार के लिए निशुल्‍क प्रसारण की व्‍यवस्‍था की जाए। उन्‍होंने परिषद चुनावों के लिए खर्च की सीमा निर्धारित करने का सुझाव भी दिया।निर्वाचन आयोग ने इस वर्ष कई राज्‍यों में और अगले वर्ष के शुरू में लोकसभा चुनाव से पहले यह बैठक बुलायी।
 

वियतनाम में विदेश मंत्री का भारतीय समुदाय को संबोधन

वियतनाम की राजनाधी हनोई में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित। कहा- भारत और वियतनाम के बीच सदियों पुराने संबंध। तीसरे हिन्‍द महासागर सम्‍मेलन का उद्घाटन और संयुक्त कमीशन की 16वीं बैठक की करेंगी सह-अध्यक्षता।विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वियतनाम और कंबोडिया के चार दिवसीय दौरे के पहले पड़ाव में हनोई में है। आज उन्होंने हनोई में भारतीय समुदाय के साथ मुलाकात की औऱ कई मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्री ने वियतनाम में रह रहे भारतीयों से अपने वतन आने और वहां मौजूद अवसरों का लाभ उठाने की अपील की। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि बौद्ध धर्म और रामायण भारत को पूरे दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र से जोड़ते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और वियतनाम के संबंध सदियों पुराने हैं। इससे पहले हनोई में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भारतीय समुदाय ने जोरदार स्वागत किया। विदेश मंत्री आज हनोई में तीसरे हिन्‍द महासागर सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगी। यात्रा के दौरान स्वराज वियतनाम के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री पाम बिन्ह मिन्ह के साथ संयुक्त कमीशन की 16वीं बैठक की सह अध्यक्षता भी करेंगी। इसके अलावा वे वियतनाम के प्रधानमंत्री से मुलाकात भी करेंगी।

 

केन्‍द्र सरकार आयुष्‍मान जन आरोग्‍य योजना पूरी तरह तैयार

केन्‍द्र सरकार आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना को अगले महीने की 25 तारीख से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह दुनिया की सबसे बडी स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल योजना है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जे. पी. नड्डा ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि इस योजना को लागू करने के लिए 29 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। उन्‍होंने बताया कि इस योजना के लाभार्थियों के लिए नामांकन कराना जरूरी नहीं है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना के अनुसार गरीब और कमजोर वर्गों के दस करोड़ 74 लाख परिवार इस योजना के पात्र हैं। परिवार के आकार और आयु की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। श्री नड्डा ने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्‍येक परिवार का पांच लाख रूपए का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा किया जाएगा।श्री नड्डा ने बताया कि लाभार्थी सूचीबद्ध अस्‍पतालों और सरकारी अस्‍पतालों में इलाज करा सकेंगे। इसके लिए उन्‍हें कोई भुगतान नहीं करना होगा। ये सेवाएं देशभर में उपलब्‍ध रहेंगी। उन्‍होंने बताया कि एक हजार तीन सौ से अधिक सेवाओं की पहचान की गई है।
 

गोधरा ट्रेन अग्निकांड में 2 दोषी, 3 बरी

गुजरात के गोधरा में 2002 में हुए ट्रेन अग्निकांड में 2 लोग दोषी करार, जबकि तीन बरी। विशेष अदालत ने सुनाया फैसला।गुजरात के गोधरा में 2002 में हुए ट्रेन अग्निकांड में विशेष अदालत ने दो लोगों को दोषी करार दिया है जबकि 3 को बरी कर दिया गया है। 27 फरवरी 2002 को साबरमती एक्सप्रेस के S-6 कोच में गुजरात के गोधरा स्टेशन पर आग लगा दी गई थी। इसमें 59 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें ज्यादातर कार सेवक थे जो अयोध्या से लौट रहे थे।

 

भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चौपड़ा ने स्वर्ण पदक हासिल कर देश को गौरवान्वित किया

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों का नौवां दिन देश के लिए आठवां स्वर्ण लेकर आया। आज देश को एक स्वर्ण के साथ तीन रजत और एक कांस्य पदक मिला। पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चौपड़ा ने स्वर्ण पदक हासिल कर देश को गौरवान्वित किया। उन्होंने 88 दशमलव शून्य छह मीटर भाला फेंककर देश को आठवां स्वर्ण दिलाया। एथलेटिक्स में धरुण अय्यासामी ने चार सौ मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक हासिल किया है। सुधा सिंह ने महिलाओं की तीन हजार मीटर स्टीपलचेज में और वहीं नीना वराक्किल ने महिलाओं की लंबी कूद में रजत पदक हासिल किया। बैडमिंटन में सायना नेहवाल ने कांस्य पदक जीता वहीं दूसरी ओर सेमीफाइनल में पी वी सिंधु ने जापान की अकाने यामागूची को हराकर महिला सिंगल्‍स के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया। एशियाई खेलों के बैडमिंटन के फाइनल में पहुंचने वाले एक मात्र भारतीय महिला हैं।पदक तालिका में भारत 8 स्वर्ण, 13 रजत और 20 कांस्य पदक के साथ नौंवे स्‍थान पर है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि बैंक, अर्थव्‍यवस्‍था का मन और आत्‍मा है और जैसे- जैसे देश आगे बढ़ेगा बैंकों की भूमिका भी बढ़ेगी। नई दिल्‍ली में भारतीय बैंक संघ की वार्षिक आम बैठक को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि बैंक, व्‍यक्तियों तथा कंपनियों का सहयोग करते हैं और राष्‍ट्र निर्माण में योगदान करते हैं।

* कंपनी अधिनियम 2013 के दंड प्रावधानों की समीक्षा करने वाली समिति ने अपनी अंतिम रिपोर्ट, वित्‍त और कंपनी मामलों के मंत्री अ‍रूण जेटली को सौंप दी है। यह समिति, कंपनी अधिनियम 2013 के तहत आने वाले तथा संबंधित अपराधों से निपटने के मौजूदा तौर-तरीकों की समीक्षा और कंपनी नियमों के बेहतर अनुपालन को बढ़ावा देने के सुझाव के लिए बनायी गई थी। पिछले महीने गठित इस समिति ने दंड प्रावधानों का विस्‍तृत आकलन किया।

 

* भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के इस बयान पर पार्टी की कड़ी आलोचना की है कि कांग्रेस का 1984 के दंगों में कोई हाथ नहीं था। भाजपा के नेता आर.पी.सिंह ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी और उसका समस्‍त नेतृत्‍व इन दंगों में शामिल था।


* देश में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से जून तिमाही में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 23 प्रतिशत बढ़कर 12 अरब 80 करोड़ डालर तक पहुंच गया। औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग द्वारा जारी आंकडों के अनुसार पिछले वर्ष अप्रैल से जून तिमाही में दस अरब 40 करोड़ डालर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ था। इस तिमाही में सिंगापुर से सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ। इसके माध्यम से कुल 6 अरब 52 करोड़ डालर निवेश हुये।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


अखबारों ने केंद्र और राज्यों के चुनाव एक साथ कराने के संबंध में हो रही चर्चा पर प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी को अहमियत दी है कि उत्तम लोकतंत्र और अच्छी परम्पराएं विकसित करने के लिये चर्चाओं को खुले मन से आगे बढ़ाना शुभ संकेत है।

राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है--मन की बात में पीएम बोले, दुष्कर्म करने वालों को देश बर्दाश्त नहीं करेगा, न ही सभ्य समाज में महिलाओं के प्रति किसी भी अन्याय को बर्दाश्त किया जाएगा।

हिंदुस्तान ने कर्मचारियों को बड़ी राहत शीर्षक से लिखा है--सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सरकारी कर्मचारी का निलम्बन अनिश्चित काल के लिये नहीं हो सकता। यह सीमित अवधि के लिये होना चाहिये।

अमर उजाला के पहले पन्ने की खबर है--नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पानगढ़िया ने कहा कि रुपये में गिरावट की लम्बे समय से ज़रूरत थी, मज़बूत रुपये ने देश के निर्यात को नुकसान पहुंचाया है।

दैनिक भास्कर की पहली सुर्खी है--अमरीका और ऑस्ट्रेलिया के बाद बायोजेट फ्यूल से हवाई जहाज़ उड़ाने वाले देशों में शामिल होने जा रहा है भारत, इस विधि से बीस प्रतिशत कम होगा उड़ान का ख़र्च। पहली उड़ान आज देहरादून से दिल्ली आयेगी।

राष्ट्रीय सहारा ने प्रयाग कुंभ मेले के लिये कुंभवाणी नाम से चैनल की शुरुआत पर लिखा है--तीस-पैंतीस किलोमीटर के दायरे में सुना जाने वाला यह चैनल श्रद्धालुओं को समर्पित रहेगा।


28 अगस्त 2018

 

 

राष्ट्रपति , उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी रक्षाबंधन की बधाई

देशभर में आज रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी हैं.राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट संदेश में कहा, रक्षा बंधन पर सभी देशवासियों को बधाई. इस पर्व का उल्‍लास हमारे बीच भाईचारे की भावना को मजबूत बनाए और हमें ऐसा समाज बनाने की प्रेरणा दे जहां महिलाओं, विशेषकर बालिकाओं की सुरक्षा और गरिमा का हमेशा सम्‍मान किया जाता हो.इस साल राखी कई मायनों में खास है, क्योंकि वर्षों बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब राखी बांधने के लिए बहनों को किसी भी शुभ मुहूर्त का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा. इस बार पूर्णिमा के दिन पूरे 24 घंटे तक राखी बांधी जा सकेगी.रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर अपनी सुरक्षा का वचन मांगती है. भाई की कलाई पर राखी बांधने के बाद बहन उसके माथे पर तिलक लगाकर आरती करती है. मान्यता है कि ऐसा करने से भाई-बहन का रिश्ता अटूट हो जाता है. कहते हैं कि जब तक जीवन की डोर और श्वासों का आवागमन रहता है एक भाई अपनी बहन की सुरक्षा और उसकी खुशियों के लिए हमेशा आगे रहता है.

 

पीएम ने मन की बात में देशवासियों से साझा किए अपने विचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 47वें संस्करण में आज देशवासियों के साथ अपने विचार साझा किए. प्रस्तुत है प्रधानमंत्री के वक्तव्य का मूल पाठ:मेरे प्यारे देशवासियों ! नमस्कार. आज पूरा देश रक्षाबंधन का त्योहार मना रहा है. सभी देशवासियों को इस पावन पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. रक्षाबंधन का पर्व बहन और भाई के आपसी प्रेम और विश्वास का प्रतीक माना जाता है. यह त्योहार सदियों से सामाजिक सौहार्द का भी एक बड़ा उदाहरण रहा है. देश के इतिहास में अनेक ऐसी कहानियां हैं, जिनमें एक रक्षा सूत्र ने दो अलग-अलग राज्यों या धर्मों से जुड़े लोगों को विश्वास की डोर से जोड़ दिया था. अभी कुछ ही दिन बाद जन्माष्टमी का पर्व भी आने वाला है. पूरा वातावरण हाथी, घोड़ा, पालकी जय कन्हैयालाल की, गोविन्दा-गोविन्दा की जयघोष से गूंजने वाला है. भगवान कृष्ण के रंग में रंगकर झूमने का सहज आनन्द अलग ही होता है. देश के कई हिस्सों में और विशेषकर महाराष्ट्र में दही-हांडी की तैयारियां भी हमारे युवा कर रहे होंगे. सभी देशवासियों को रक्षाबन्धन एवं जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं.

 

देश अब 1960 के दशक वाला भारत नहीं
केंद्रीय मंत्री एम जे अकबर ने कहा है कि डोकलाम संकट पर भारत के कड़े रुख ने दुनिया को दिखा दिया है कि हमारा देश अब 1960 के दशक वाला भारत नहीं है। गोवा के मापूसा में विदेश राज्यमंत्री ने कहा कि शक्ति से ही शांति सुनिश्चित की जा सकती है, क्योंकि शायद भारत को परखा जा रहा था। श्री अकबर ने कहा कि डोकलाम गतिरोध देश की विदेश नीति के इतिहास में महत्वपूर्ण घटना है और इसके बाद चीन के साथ भारत के संबंध कई गुणा आगे बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि भारत का रवैया किसी भी देश के लिए आक्रामक नहीं है और दुनिया जानती है कि भारत कभी भी अन्य देशों के मामले में हस्तक्षेप नहीं करता है।

 

प्रधानमंत्री, सूचना और प्रसारण मंत्री ने देशवासियों को दी संस्कृत दिवस की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में कहा, डीडी न्यूज़ पर प्रसारित होने वाली साप्ताहिक संस्कृत पत्रिका 'वार्तावली' के तीन वर्ष पूर्ण होने की बधाई. संस्कृत भाषा के प्रसार के लिए दूरदर्शन द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकर प्रसन्नता हुई. अपनी सांस्कृतिक विरासत को सहेजे बिना कोई भी समाज आगे नहीं बढ़ सकता. संस्कृत हमारी संस्कृति और संस्कारों का आधार है. संस्कृत भाषा में जो ज्ञान का भंडार है वह मानव जीवन को नई दिशा दे सकता है.प्रधानमन्त्रि महोदय ! नमस्कारः, अहं चिन्मयी, बेंगलुरु-नगरे विजयभारती-विद्यालये दशम-कक्ष्यायां पठामि. महोदय अद्य संस्कृत-दिनमस्ति. संस्कृतं भाषां सरला इति सर्वे वदन्ति. संस्कृतं भाषा वयमत्र वह: वह: अत्र: सम्भाषणमअपि कुर्मः, अतः संस्कृतस्य महत्व: - विषये भवतः गह: अभिप्रायः इति रुपयावदतु. यह हर्ष का विषय है कि भारत ही नहीं अपितु विश्व भर में संस्कृत के प्रति लोगों की रुचि बढ़ रही है.विश्व की प्राचीनतम भाषाओं में शामिल संस्कृत को साप्ताहिक कार्यक्रम 'वार्तावली' और संस्कृत प्रसारण के माध्यम से आधुनिक स्वरूप में प्रस्तुत करना दूरदर्शन का सराहनीय प्रयास है. संस्कृत की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए इस प्रकार के अभिनव प्रयास आवश्यक हैं.संस्कृत दिवस के शुभ अवसर पर दूरदर्शन की पूरी टीम और समूचे संस्कृत जगत को बधाई व शुभकामनाएं.संस्कृत दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान में संस्कृत सप्ताह महोत्सव मनाया जा रहा है. इस दौरान संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

 

लालू प्रसाद और राबड़ी देवी के खिलाफ अभियुक्‍त के रूप में संज्ञान लेने के पर्याप्‍त सबूत।

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की एक अदालत को बताया है कि आई आर सी टी सी होटल आवंटन मनी लांडरिंग मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और अन्य का अभियुक्त के रूप में संज्ञान लेने और उन्हें समन भेजने के पर्याप्त प्रमाण हैं।विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार ने आर जे डी प्रमुख लालू प्रसाद, उनकी पत्नी और पुत्र, बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को समन भेजने के बारे में निर्णय करने के लिए 11 सितंबर की तारीख तय की है।प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि उसने अब तक इस मामले में 44 करोड़ से अधिक मूल्य की संपत्तियां कुर्क कर ली हैं।

 

पीएम जनआरोग्य योजना के कॉल सेंटर की 1 सितंबर से शुरुआत

प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के कॉल सेंटर का 1 सितंबर को शुभारंभ किया जाएगा. कॉल सेंटर का नंबर है 14555. इस कॉल सेंटर से घर के करीब अस्पताल, बीमारी का इलाज जैसी जानकारियां हासिल की जा सकती हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य सुविधा से जुड़े एक अहम अभियान प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान का एलान किया था. इस अभियान को 25 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा.आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले स्वास्थ्य बीमा से जुड़े इस अभियान के तहत शुरुआत में करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये सालाना का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. 16 राज्यों में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जा रहा है.

 

कुपवाड़ा जिले के कालारूस इलाके से अल-बद्र संगठन के चार आतंकवादी गिरफ्तार
जम्मू-कश्मीर में आज सुबह कुपवाड़ा जिले के कालारूस इलाके से अल-बद्र संगठन के चार आतंकवादी गिरफ्तार किए गए। बताया जाता है कि ये आतंकवादी हाल ही में अल-बद्र गुट में शामिल हुए थे। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया है कि ये आतंकवादी नियंत्रण रेखा पार कर भागने का प्रयास कर रहे थे। दोनों तरफ से गोलीबारी के बाद ये चारों आतंकवादी पकड़े गए, जबकि तीन भाग गए। आतंकवादियों की धरपकड़ के लिए तलाश अभियान जारी है। पकड़े गए आतंकवादियों के पास से हथियार और गोला बारूद भी बरामद किया गया है।जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग आज दूसरे दिन भी यातायात के लिए बंद रहा, क्योंकि लगातार वर्षा के कारण सड़कों की सफाई का काम नहीं हो पाया। रामबन जिले में रामसू के पास 270 किलोमीटर लम्बा राजमार्ग भूस्खलन के कारण कल अवरुद्ध हो गया था। राजमार्ग के दोनों तरफ सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार देश के अन्य भागों को जोड़ने वाले इस एकमात्र राजमार्ग को जल्द से जल्द खोलने के लिए प्रयास जारी हैं।

 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का अनुरोध रद्द
दिल्ली की एक अदालत ने मुख्य सचिव पर कथित हमले से संबंधित आरोप पत्र के बारे में मीडिया को सूचना देने से पुलिस को रोके जाने का मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का अनुरोध रद्द कर दिया है।अपर-मुख्य मेट्रोपोलिटन मेजिस्ट्रेट समर विशाल ने मुख्यमंत्री के अनुरोध को रद्द करते हुए आरोप पत्र का संज्ञान लेने और श्री केजरीवाल, श्री सिसोदिया और अन्य को अभियुक्तों के रूप में बुलाए जाने के बारे में निर्णय देने के लिए अगले महीने की 18 तारीख तय की है। अदालत ने कहा कि उसे आरोप-पत्र का अध्ययन करने में और समय लगेगा।
 

एशियाई खेल में तजिंदर पाल सिंह ने गोला फेंक में जीता स्वर्ण पदक

एशियाई खेलों में तजिंदर पाल सिंह ने पुरुषों की शॉट पुट में स्वर्ण पदक हासिल किया.तजिंदर ने पांचवें प्रयास में 20.75 मीटर का थ्रो कर कर गेम रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. यह एशियाई खेलों भारत का 7वां स्वर्ण पदक है.तजिंदर पाल सिंह को पुरुष की शॉट पुट में स्वर्ण पदक जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, एशियन खेलों में तजिंदर पाल सिंह को शॉट पुट का स्वर्ण पदक जीतने पर बहुत-बहुत बधाई. एशियाई खेलों में नया गेम्स रिकॉर्ड बनाने के लिए हमें आप पर गर्व है.केंद्रीय खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने एशियाई खेलों में तजिंदर पाल सिंह को पुरुषों की शॉट पुट में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, चैंपियन तजिंदर पाल सिंह ने एशियाई खेलों में पुरुषों की शॉट पुट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता, चैंपियन खिलाड़ी का शानदार प्रदर्शन.

 

दवा विक्रेताओं और वितरकों के खिलाफ मामला दर्ज किया
महाराष्ट्र पुलिस ने सरकारी दवाओं को देशभर में कई दवा विक्रेताओं और वितरकों द्वारा बेचे जाने के बारे में उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है। ये दवाएं राजस्थान सरकार ने अपनी कुछ योजनाओं के लाभार्थियों के लिए खरीदी थीं।पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र में मुंबई और ठाणे के कैमिस्टों को इस मामले में नामित किया गया है। मामले की छानबीन के बाद इस विभाग ने भयंदर में ठाणे ग्रामीण पुलिस के नवघर थाने में शिकायत दर्ज कराई। इस मामले में हालांकि कोई गिरफ्तारी नहीं की गई, लेकिन देशभर में इससे जुड़े रैकेट की आगे तहकीकात की जा रही है।

 

उत्‍तर प्रदेश में जारी मूसलाधार बारिश से कई जिलों में जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त
उत्‍तर प्रदेश में जारी मूसलाधार बारिश से कई जिलों में जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है और रेल तथा सड़क यातायात बाधित है। राज्‍य के तराई और पूर्वी हिस्‍सों में बाढ़ का प्रकोप अभी भी जारी है। भारी बारिश के कारण राज्‍य के पश्चिमी हिस्‍सों में रेल और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित है। मुरादाबाद रेल मंडल में पटरियों पर पानी भर जाने के कारण कई रेलगाडि़यां घंटों से फंसी पड़ी हैं। भूस्‍खलन के कारण पीलीभीत जिले में बीसलपुर-बरेली मार्ग अभी भी बंद है। उत्‍तर प्रदेश में हाल में हुई जहरीली शराब त्रासदी में डयूटी पर लापरवाही बरतने के लिए शामली जिले के आबकारी विभाग के पांच सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है। मंगलवार को कमालपुर गांव में जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई थी।
 

समाचार संक्षेप में 


* छत्तीसगढ़ में दुर्ग जिले की एक अदालत ने वर्ष 2015 में पांच साल की एक मूक-बधिर बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या करने के दोषी 24 वर्षीय व्यक्ति को फांसी की सज़ा सुनाई है। अपर लोक अभियोजक कमल किशोर वर्मा ने बताया कि दोषी ने विकलांग बच्ची की दुष्कर्म के बाद गला दबा कर उसकी हत्या कर दी थी।

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीकी सांसद जॉन मैककेन के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट संदेश में उन्‍होंने कहा कि भारत की जनता अपने एक मित्र के निधन से बेहद दु:खी है। 81 वर्षीय सिनेटर का कल रात निधन हो गया था।

* तमिलनाडु में, डीएमके पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष एम. के. स्‍टालिन ने आज पार्टी अध्‍यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। मुख्‍य सचिव और विपक्ष के उपनेता दुरई मुरूगन ने पार्टी के कोषाध्‍यक्ष के पद के लिए नामांकन पत्र भरा है। इन दोनों नेताओं को पार्टी कार्यकर्ताओं का समर्थन प्राप्‍त है।

* ईरान में आज सुबह इराक से लगी सीमा के निकट छह की तीव्रता वाले जोरदार भूकंप में कम से कम दो लोग मारे गये और 200 से अधिक घायल हुए हैं। अमरीकी भू-विज्ञान सर्वेक्षण के अनुसार करमानशाह प्रांत के जवनरूद शहर को भूकंप से अधिक नुकसान पहुंचा है। आज के भूकंप के बाद कम से कम 21 भूकंपीय झटके महसूस किए गये। ईरान से लगी सीमावर्ती इराकी क्षेत्र में भी भूकंप की खबरें हैं।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

 

सरकार द्वारा छियालीस हज़ार करोड़ रुपये की रक्षा खरीद को मंज़ूरी दिये जाने की ख़बर आज के सभी अख़बारों में है। दैनिक जागरण ने लिखा है--बढ़ेगी समुद्री ताकत, नौसेना को मिलेंगे एक सौ ग्यारह हेलीकॉप्टर।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान कि 1984 के दंगों में कांग्रेस शामिल नहीं, हिंदुस्तान सहित सभी अख़बारों में है। पत्र ने उनके इस कथन को भी दिया है--उस समय कुछ भी गलत हुआ तो उसे सज़ा मिलनी चाहिये।

उद्योगपति अनिल अम्बानी की स्वामित्व वाली रिलायंस समूह ने कांग्रेस के अखबार पर किया पांच हज़ार करोड़ का केस, दैनिक जागरण सहित अधिकतर अख़बारों में है। पत्र ने आगे लिखा है कि राफेल सौदे पर अनिल और रिलायंस की प्रतिष्ठा धूमिल करने का आरोप लगाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह आश्वासन कि केरल की जनता के साथ पूरा देश है, इसे हिंदुस्तान ने प्रमुखता से देते हुए उनके इस बयान को भी दिया है कि ओणम लोगों को बाढ़ के बाद बने हालात से उबरने के लिये नई शक्ति प्रदान करेगा।

पंद्रह साल पुरानी गाड़ी से छुटकारा नब्बे दिन में नवभारत टाइम्स की ख़बर है। पत्र ने आगे बताया है कि दिल्ली सरकार ने जारी की स्क्रैप पॉलिसी। गाइड लाइन के मुताबिक सड़क पर खड़े रखे पुराने वाहन तो हो जाएंगे ज़ब्त।

 

27 अगस्त 2018

 

  भुवनेश्वर एम्स में किया गया दीक्षांत समारोह का आयोजन

ओडिशा के भुवनेश्वर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में आज दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ। ओडिशा एम्स का ये पहला दीक्षांत समारोह है।इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, ओडिशाके मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान सहित कई गणमान्य लोगों ने शिरकत की।उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भुवनेश्वर में एम्स के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित किया और कहा कि यह पहला दीक्षांत समारोह महत्वपूर्ण है और आगे चलकर मील का पत्थर साबित होगा।उपराष्ट्रपति ने यहां प्रधानमंत्री की सोच को यहां छात्रों के सामने पेश किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश हैकि देश में बदलाव के लिए काम करें। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने छात्रों को बधाई दी।

 

काठमांडू में होगा चौथा बिम्सटेक सम्मेलन

नेपाल की राजधानी काठमांडू में 30 और 31 अगस्त को चौथा बिम्सटेक सम्मेलन होगा। सम्मेलन में क्षेत्रीय सहयोग और कनेक्टिविटी को बढाने पर खास जोर होगा। पीएम मोदी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन से इतर वो नेपाल समेत कई सदस्य देशों के साथ द्पिक्षीय वार्ता करेंगेबिम्सटेक देशों के प्रमुख इस महीने के अंत में बिम्सटेक के चौथे शिखर सम्मेलनके अवसर पर काठमांडू में मिलेंगे। नेपाल के राष्ट्रपति बिध्य देवी भंडारी बिम्सटेक देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी।शिखर सम्मेलन से पहले, 28 वीं और 29 अगस्त को काठमांडू में एक वरिष्ठ अधिकारी की बैठक और एक मंत्रिस्तरीय बैठक भी आयोजितकी जाएगी दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। अपने वर्तमानकार्यकाल के दौरान पीएम मोदी चौथी बार नेपाल जा रहे हैं।दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों कीसमीक्षा की जायेगी और आनेवाले समय के लिए एक ब्लूप्रिंट तैयार किया जायेगा।बिम्सटेक के सदस्य देशों में सदियों पुराने सांस्कृतिकसंबंधो एक लंबा इतिहास रहा, और इन संबंधों को जोड़ने और इसे मजबूत करने का मुद्धा शिखर सम्मेलन मे प्रमुख रहेगा।बिम्सटेक सात देशों का एकसमूह है जिसमें बंगाल की खाड़ी में स्थित बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल है। बिम्सटेक क्षेत्र की आबादी लगभग 150 करोड़ है जो वैश्विक आबादी का लगभग 22%है। इसके साथ ही बिम्सटेक विश्व अर्थव्यवस्था में 2.7 ट्रिलियन डालर के संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का योगदान भी देता है।

 

राहुल गांधी को देश के 125 करोड़ लोगों से माफी मांगनी चाहिए - भाजपा

विदेश में दिए गए कांग्रेस अध्यक्ष के बयान पर बीजेपी का पलटवार, आरएसएस के खिलाफ टिप्पणी पर राहुल गांधी से मांफी की मांग, कहा- प्रधानमंत्री और भाजपा की लोकप्रियता से निराश होकर राहुल दे रहे हैं अनाप-शनाप बयान विदेशों में जाकर राहुल गाँधी जो बयान देते हैं और देश की जो छवि प्रस्तुत करते हैं, उसे लेकर हर ओर से सवाल खड़े हो रहे हैं।जर्मनी और लंदन में राहुल गाँधी द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था, गुरू नानक देव का उल्लेख और पर दिए गये बयानों पर भाजपा ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि राहुल गांधी विदेशों में अनाप शनाप बयान देकर देश का सम्मान कम कर रहे हैं। इसलिए राहुल गांधी को देश के सवा सौ करोड़ लोगों से माफी मांगनी चाहिए।पार्टी ने कहा कि राहुल गांधी विदेश में देश का सम्मान कम कर रहे हैं और उन्हें सुपारी लेकर हिंदुस्तान को खत्म करने की कोशिश बंद कर देनी चाहिए,पार्टी ने कहा कि राहुल गांधी को देश के 125 करोड़लोगों से माफी मांगनी चाहिए। राहुल गांधी द्वारा आरएसएस की मुस्लिम ब्रदरहुड से तुलना करने पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि ये बयानराहुल गांधी की अपरिपक्वता को दर्शाता है ।बीजेपी ने कहा कि मुस्लिम ब्रदरहुड एक आतंकी संगठन है और राहुल गांधी को इस बारे में जानकारी भी नहीं है गुरू नानक देव के उल्लेख संबंधी राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी कहा कि कांग्रेस पार्टी की पहचान साल 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़ी है और राहुल गांधी सिर्फ वोटबैंक की राजनीति के लिये गुरू नानक देव का उल्लेख कर रहे हैं, बीजेपी ने कांग्रेस पर धर्म, जाति के आधार पर देश को बांटने का आरोप लगाया।

 

रक्षा मंत्रालय की रक्षा खरीद परिषद ने रक्षा सामग्री खरीदने की मंजूरी

रक्षा मंत्रालय की रक्षा खरीद परिषद ने लगभग चार खरब साठ अरब रूपये मूल्‍य की रक्षा सामग्री खरीदने की मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन की अध्‍यक्षता में हुई परिषद की बैठक में एक महत्‍वपूर्ण निर्णय में भारतीय नौसेना के लिए दो खरब दस अरब रूपये से अधिक लागत के एक सौ ग्‍यारह यूटिलिटी हैलीकॉप्‍टर खरीदने की स्‍वीकृति दी गई। रक्षा मंत्रालय की रणनीतिक भागीदारी के तहत मंजूर की गई यह पहली परियोजना है। इसका उद्देश्‍य मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देना है।रणनीतिक भागीदारी यानी एसपी मॉडल के तहत किसी भारतीय रणनीतिक भागीदार द्वारा विदेश के मौलिक उपकरण निर्माता से आधुनिक तकनीक प्राप्‍त कर देश में ही रक्षा उपकरणों के उत्‍पादन का प्रावधान किया गया है। डीएसी ने नौसेना की क्षमता में विस्‍तार के लिए पनडुब्‍बीरोधी और बहुउपयोगी 24 हैलीकॉप्‍टर खरीदने को भी मंजूरी दी है। ये हैलीकॉप्‍टर विमान-वाहक, विध्‍वंसक और विभिन्‍न प्रकार के युद्धपोतों के अभिन्‍न अंग होते हैं।इसके अलावा डीएसी ने लंबवत प्रक्षेपण क्षमता वाली कम दूरी की 14 मिसाइल प्रणालियों की खरीद की भी मंजूरी दी है। इनमें से दस मिसाइल प्रणालियां भारत में ही बनाई जायेंगी। इससे पोत-रोधी मिसाइल प्रणाली के खिलाफ जहाजों की सुरक्षा क्षमता में मजबूती आयेगी।


प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत देश में 22 नए एम्‍स बनाए जाएंगे

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत देशभर में 22 नये अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान यानी एम्‍स खोले जा रहे हैं। देश में स्‍वास्‍थ्‍य की उच्‍चस्‍तरीय देखभाल और चिकित्‍सा में क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। भुबनेश्‍वर में आज एम्‍स के पहले दीक्षान्‍त समारोह को संबोधित करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि चिकित्‍सा शिक्षा में उच्‍च कोटि का मानदंड सुनिश्चित करना, सरकार की पहली प्राथमिकता है।श्री नड्डा ने कहा कि चिकित्‍सा शिक्षा में सुधार के लिए सरकार ने डाक्‍टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष तक बढ़ाने, और अधिक चिकित्‍सा तथा नर्सिंग शिक्षण संस्‍थान खोलने जैसे अनेक निर्णय लिए हैं। उन्‍होंने कहा कि एम्‍स में शीघ्र ही कैम्‍पस भर्ती प्रणाली शुरू की जायेगी।उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और श्री नड्डा ने भुबनेश्‍वर के एम्‍स परिसर में दो भवनों की आधारशिला भी रखी।

 

उत्तर प्रदेश में घागरा नदी के पास वाले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी
उत्तर प्रदेश में घागरा नदी के पास वाले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। दो लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। लगातार हो रही बारिश से जान माल का खतरा बना हुआ है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में विभिन्न स्थानों पर दस लोगों की मौत हो गई है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़-पीड़ितों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। राज्य सरकार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में अधिकारियों की छुट्टीयां रद्द कर दी है और प्रशासन को बचाव कार्यों में तेजी लाने को कहा है।हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि घाघरा नदी में जलस्तर बढ़ने से नदी के किनारे टूट गए हैं और पानी बस्ती जिले के रिहायसी इलाकों में भर गया है।घाघरा नदी का लगातार बढ़ता पानी बस्‍ती जिले में भी कई जगहों पर किनारों को तोड़कर आबादी वाले इलाकों में घुस गया है। गोंडा का तरफगंज इलाका सबसे ज्‍यादा प्रभावित है जहां पर घाघरा नदी के किनारे सकरोरा बिखारीपुर तटबंध टूटने के बाद से हजारों लोग राहत कैंपों में रह रहे हैं। नदी ने कुछ दिन पहले भी करनैल गंज ईलाकें में भी नकहरा अस्‍थाई तटबंध तोड़ दिया था। जिससे 500 से ज्‍यादा मजरे पानी में डूब गए। बहराईच, गोरखपुर, पीलीभीत, इलाहाबाद, बलरामपुर और फैजाबाद जिलों में भारी बारिश से हालात बिगड़ने का खतरा बढ़ गया है। इस बीच मौसम विभाग ने कई ईलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। सुशील चंद्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

 

भूस्खलन के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद किया गया

कश्मीर को पूरे देश से जोड़ने वाला 270 किलोमीटर लंबा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग रामबन जिले में रातभर हुई बारिश के बाद भूस्खलन के कारण बंद कर दिया गया जानकारी के अनुसार रामसू के नजदीक आज तड़के प्रखंड विकास कार्यालय के नजदीक भूस्खलन हुआ जिससे मुख्य मार्ग बंद हो गया। भूस्खलन से मार्ग के दोनों ओर सैकड़ों वाहन फंस गए हैं। हालांकि अब सड़क साफ करने का काम चल रहा है और कोशिश की जा रही है किकम से कम समय में मार्ग को बहाल किया जा सके। यह राजमार्ग कश्मीर घाटी के लिए माल आपूर्ति करने को लेकर जीवन रेखा की तरह है। इस मार्ग से होकर अमरनाथ यात्री भी गुजरते हैं। हिमाचल प्रदेश में औट के पासमंडी-मनाली हाईवे पर भी भूस्खलन हुआ है जिसके कारण NH-3 ब्लॉक हो गया है। हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से कई जगहों पर सड़कों और पुलों को काफी नुकसान हुआ है। शिमला जिले के कुट्ट,कुंडी, ख्युंचा गांवों के निवासी पहाड़ों से होकर कहीं भी पलायन कर रहे हैं। भारी बारिश के कारण हिमाचल की लगभग सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं। मौसम विभाग की मानें तो कांगड़ा के अलावा ऊना,सोलन और शिमला में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है।

 

साइना पहुंची एशियन गेम्स के क्वॉर्टर फाइनल में

उन्होंने इंडोनेशिया की फितरियानी को सीधे गेम में 21-6 और 21-14 से पराजित किया कॉमनवेल्थ गेम्स की चैंपियन साइना नेहवाल का एशियन गेम्स-2018 में धमाल जारी है। वह बैडमिंटन महिला एकल के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने इंडोनेशिया की फितरियानी को सीधे गेम में 21-6 और 21-14 से पराजित किया। भारतीय शटलर के सामने इंडोनेशिया की खिलाड़ी संघर्ष करते नजर आई। साइना ने पहला गेम 21-6 से जीता, जबकि दूसरे गेम को 21-14से अपने नाम करते हुए क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। उन्होंने शुरुआत से ही विपक्षी शटलर पर बढ़त ले ली।

 

समाचार संक्षेप में

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। आकाशवाणी से प्रसारित मासिक कार्यक्रम की इस 47वीं कड़ी को आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क से सुबह ग्यारह बजे प्रसारित किया जायेगा।

 

* श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने आज हरियाणा के सत्रहवें राज्यपाल के रूप में शपथ ली। उन्हें पंजाब और हरियाणा के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्‍यायमूर्ति कृष्ण मुरारी ने चंडीगढ़ में हरियाणा राजभवन में पद की शपथ दिलाई।

* श्री तथागत राय ने आज मेघालय के नये राज्‍यपाल की शपथ ली। मेघालय उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति मोहम्‍मद याकूब मीर ने शिलांग के राजभवन में शपथ दिलाई।

* उत्तर प्रदेश सरकार इस वर्ष अक्तूबर में लखनऊ में एक तीन दिवसीय कृषि कुम्भ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन करेगी।
 

* आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने विभिन्‍न चुनाव सुधारों पर विचार के लिए सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक की कार्यसूची में मतदाता सूचियों की विश्‍वसनीयता पर चर्चा शामिल है।
 

* स्‍कावॉश के महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में दीपिका पल्लिकल को हार के बाद कांस्‍य पदक से संतोष करना पड़ा है। पदक तालिका में भारत 6 स्‍वर्ण, 5 रजत और 15 कांस्‍य सहित 26 पदकों के साथ नौवें स्‍थान पर बना हुआ है।

* मेघालय की राजधानी शिलंग में रिलबोंग धोबीघाट के निकट उम्‍शेरपी नदी में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां प्रवाहित की गईं। कल शाम भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित प्रार्थना सभा में विभिन्‍न धार्मिक नेताओं ने हिस्‍सा लिया।

* मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक अनूठी पहल करते हुए रक्षा बंधन के अवसर पर राज्‍य में लगभग 65 लाख महिलाओं को पत्र भेजे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि मुख्‍यमंत्री ने ये पत्र महिलाओं को भाई होने के नाते सम्‍बोधित किए हैं।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


पांच करोड़ एल पी जी कनेक्‍शन देने का आंकड़ा पूरा होने के बाद अब उज्‍ज्‍वला पांच किलोग्राम का सिलेन्‍डर भी उपलब्‍ध कराने को राष्‍ट्रीय सहारा ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है-इन सिलेन्‍डरों पर सबसिडी भी देगी केन्‍द्र सरकार। पत्र ने बताया है कि पायलट परियोजना के तौर पर ढाई हजार वितरक केन्‍द्रों से होगी शुरूआत।

दैनिक भास्‍कर की पहली खबर है एच-1 बी वीजा पर एकजुट हुए बिजनेस लीडर्स, चार सौ लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की 59 कम्‍पनियों के सी इ ओ ने ट्रम्‍प को चेतावनी दी, कहा- उनकी वीजा नीति से अमरीका को ही नुकसान होगा।

दिल्ली हाई कोर्ट का सरकार को यह निर्देश कि दसवीं फेल छात्रों को दाखिला दे- हिन्दुस्तान टाइम्स ने दिया है।

 

एशियाई खेलों के सातवें दिन भारत के दो स्‍वर्ण, एक रजत और चार कांस्‍य पदक जीतने को सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।

 

अमर उजाला ने लिखा है-बुखार में जकड़े रोवर लाए सोना। पत्र ने आगे लिखा है- लाइटवैट सिंगल्‍स स्‍कल्‍स में बुखार और खांसी से जूझ रहे दुष्‍यंत स्‍ट्रेचर पर पदक लेने आए।

नेताओं के रंगढंग बतलाएगा ''नेता मोबाइल एप शीर्षक से जनसत्‍ता ने लिखा है- इस एप के माध्‍यम से जनता वोट डालने से पहले उम्‍मीदवार की रेटिंग के बारे में पता कर सकेगी।

 

26 अगस्त 2018

 

 चुनाव के दौरान मतदाता पुष्टि पर्ची - वीवीपैट मशीनों के इस्‍तेमाल के लिए पूरी तरह तैयार
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी. रावत ने कहा है कि निर्वाचन आयोग मतदाता पुष्टि पर्ची-वीवीपैट मशीनों के शत-प्रतिशत उपयोग के लिए तैयार है। आकाशवाणी से आज सुबह बातचीत में उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग ने साढ़े सत्रह लाख वीवीपैट मशीनों की खरीद का ऑर्डर दिया है और अबतक दस लाख मशीनें मिल चुकी हैं। जहां तक वीवीपैट फेलियर का सवाल है। ये नई मशीन है अभी इन्‍टरड्यूज हुई है और ये इलेक्‍ट्रो मैकेनिकल है जबकि ईवीएम का वीयू और सीयू होता है वो सिर्फ इलेक्‍ट्रोनिक मशीन है। इसमें जैसे-जैसे लर्निंग करते हुए जो हमारे पोलिंग अफसर्स का ट्रेनिंग बढ़ेगा और उसका प्रयोग ज्‍यादा होगा। इसके फिल रेट बिल्‍कुल वीओ सीओ की तरह प्‍वाइंट 5 प्‍वाइंट 7 परसेंट आ जाएंगे। अभी फिलहाल इसको सुधार करने के लिए टेक्निकल एक्‍सपर्ट कमेटी ने इसमें बहुत से इम्‍प्रूवमेंट किए हैं। जो आगे चुनाव में इसमें उतने डिफेक्‍ट्स की संभावना नहीं होगी। श्री रावत ने फिलहाल लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एकसाथ कराने की संभावना से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि एकसाथ चुनाव कराने के लिए पहले कानूनी ढांचा तैयार होना जरूरी है। साइमलटेनियस इलेक्‍शन के लिए सबसे जरूरी है लीगल फ्रेमवर्क का होना जो अभी है नहीं। इसलिए इन परिस्थितियों में निकट भविष्‍य में इसकी कोई संभावना नहीं होगी।
 

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण के लिए आधार जरूरी
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एक नए उपाय की घोषणा की है जिसके तहत ऐसे हर प्रमाणीकरण के लिए चेहरे की पहचान को अनिवार्य बनाने की व्यवस्था है जिसके लिए आधार जरूरी है। आधार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पाण्डेय ने आकाशवाणी को बताया कि नियमित प्रमाणीकरण प्रक्रिया के तहत किसी व्यक्ति की पहचान उंगली की छाप या आंखों की पुतली की जांच पर आधारित होती है। उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था के तहत चेहरे की पहचान को इस प्रक्रिया में एक अतिरिक्त उपाय के रूप में जोड़ दिया जाएगा।आधार के सत्‍यापन के समय में हम लोगों की उंगली के निशान दिया करते थे। अब हम उंगुलियों के निशान के साथ लोगों का एक लाइव फेस मतलब उनका वीडियो भी हम कैप्‍चर करेंगे और उस वीडियो और जो उंगलियों के नि‍शान हैं उन दोनों के साथ अब आधार का सत्‍यापन होगा जिससे जो लोग हमारे जो सीनियर सिटिजन हैं या जो लोग खेती में या जो लोग श्रमिक काम में रहने के कारण अगर उनकी उंगलियों के निशान मिट गये हैं तो उन लोगों को इससे काफी मदद मिलेगी।

आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के तहत डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खोले योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार देश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल स्थापित करना चाहती है। उन्‍होंने कल गुजरात के जूनागढ़ में तीन सौ बिस्तरों वाले गुजरात चिकित्सा और शिक्षा शोध सोसायटी अस्पताल के उद्घाटन के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत डेढ़ लाख स्वास्थ्य केंद्र बनाने की भी योजना है। इन स्वास्थ्य केंद्रों से छह लाख गांवों को स्वास्थ्य देखभाल मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रामीणों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल सेवा उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक 10 से 12 किलोमीटर पर एक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जन औषधि केंद्र की भी शुरुआत की है। इस पहल से दवाएं सस्ती हो रही हैं। श्री मोदी ने वलसाड जिले के जुजवा गांव से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को एक लाख 15 हजार से अधिक मकान भी सौंपे। गुजरात फोरेन्सिक विज्ञान विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने त्वरित न्याय सुनिश्चित कराने के लिए विशेषज्ञों से आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करने को कहा। श्री मोदी ने कहा कि फोरेन्सिक विज्ञान, पुलिस और न्यायपालिका आपराधिक न्यायप्रणाली के तीन महत्वपूर्ण स्तंभ हैं जिनसे नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित होती है।
 

"मुद्रा योजना के क्रियान्वयन और उपयोगिता में महाराष्ट्र पूरे देश में चौथे स्थान पर
महाराष्ट्र सरकार, केन्द्र की महत्वाकांक्षी मुद्रा योजना कारगर ढंग से लागू करने में सफल रही है। पिछले तीन वर्षों में इस योजना के अंतर्गत 80 लाख से अधिक लोगों को ऋण मंजूर किए गए हैं। "मुद्रा योजना के क्रियान्वयन और उपयोगिता में महाराष्ट्र पूरे देश में चौथे स्थान पर है। पिछले तीन वर्षों में सरकार ने छोटे-छोटे व्यवसायियों को 36 हजार 156 करोड रूपए का ऋण वितरित किया है। उस्मानाबाद जिले के तुलजापूर तहसील के निवासी श्री सचिन घोडके भी इस योजना के लाभार्थी है। उन्होंने बताया कि उनको किसी प्रकार की तकलीफ के बगैर मुद्रा ऋण प्राप्त हुआ, जिससे वो अपने कारोबार का विस्तार कर पाये।मेरा नाम सचिन सोपान घोडके है. मेरा टू-व्हीलर का वर्कशॉप है. लक्ष्मी ऑटो नवदूर्ग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अतंर्गत मैंने दो लाख रूपये का कर्जा लिया था व्यवसाय के लिए और उसकी वजह से मेरा पूरा बिजनिस अच्छा चल रहा है। हमारे जैसे बेरोजगार तरूणों के लिए अच्छी योजना है। गारंटर भी कुछ नहीं है और ये लोन मिलने की वजह से मेरा परिवार सब सुखी है।मुद्रा योजना के कारण राज्य में नये रोजगारों का निर्माण भी हुआ है। इस योजना के तहत राज्य में लगभग 60 प्रतिशत महिलाओं को ऋण मिला, जिससे उन्होंने लघु उद्योग शुरू किये है। इसके अलावा अनुसूचित जाती - जनजाती, मागास और मुस्लिम महिलाओं को भी बडी मात्रा में ऋण आवंटित हुआ है।

 

लालू यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ीं

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ गई हैं. रेलवे टेंडर घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने लालू यादव, राबड़ी यादव, तेजस्वी यादव समेत 13 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की.लालू यादव के परिवार पर आईआरसीटीसी के दो होटलों के टेंडर में हेराफेरी का आरोप है. इससे पहले सीबीआई ने इस मामले में 16 अप्रैल को आरोप-पत्र दायर किया था.इससे पहले लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाला मामले में झारखंड हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा. अदालत ने लालू प्रसाद की ओर से दायर औपबंधिक जमानत याचिका की अवधि को तीन महीने बढ़ाने से इंकार कर दिया है. अब लालू यादव को 30 अगस्त तक सरेंडर करना होगा. इस दौरान लालू प्रसाद की ओर से अदालत में पक्ष रखते हुए बीमारियों का हवाला देते हुए औपबंधिक जमानत अवधि को बढ़ाने का आग्रह किया गया, लेकिन अदालत ने उसे खारिज़ कर दिया.

 

रक्षा मंत्री ने किया कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित कोडागू का दौरा

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कर्नाटक में बाढ़ और भूस्खलन की मार झेल रहे कोडागू जिले का दौरा किया.बीते हफ्ते हुई भारी बरसात के बाद वहां काफी नुकसान हुआ है. बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन के चलते हज़ारों लोग बेघर हो गये हैं.रक्षा मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि प्रभावितों को केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद की जाएगी. रक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि केंद्र से एक टीम यहां आकर हालात का जायजा लेगी, उसके बाद ही केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी.

 

एशियाई खेल: 10 मीटर पिस्टल में हिना सिद्धू ने जीता ब्रॉन्ज

एशियाई खेलों में निशानेबाज़ी में महिलाओं की 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत की हिना सिद्धू ने कांस्य पदक जीता.हिना सिद्धू ने शुक्रवार को छठे दिन 18वें एशियाई खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. गोल्ड कोस्ट खेलों की स्वर्ण पदक विजेता मनु भाकर ने एक बार फिर निराश किया और इस स्पर्धा में भी वे पदक जीतने में नाकाम रहीं. उन्होंने फाइनल में पांचवां स्थान हासिल किया.हिना ने 219.2 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा जमाया, जबकि मनु 176.2 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहीं.इस स्पर्धा के फाइनल में स्टेज-1 के बाद मनु 106.7 अंकों के साथ पांचवें और हिना 106.5 अंकों के साथ सातवें स्थान पर थीं. ऐसे में दो-दो निशानों के बाद खिलाड़ियों का एलिमिनेशन स्तर शुरू हुआ. 12 निशानों के बाद हिना 117.1 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ गईं और मनु 116.3 अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंच गईं.


समाचार संक्षेप में


अमरीका और चीन के बीच व्‍यापार गतिरोध पर दो दिन की हुई वार्ता बेनतीजा रही। इससे पहले दोनों देशों के बीच जून में हुई वार्ता भी विफल रही थी। व्‍हाइट हाउस की प्रवक्‍ता लिंडसे वाल्‍टर्स ने एक बयान में कहा है कि वार्ता में प्रतिनिधियों ने आपसी व्‍यापारिक सम्‍बन्‍धों में निष्‍पक्षता और ईमानदारी बरतने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। हालांकि उन्‍होंने यह नहीं बताया कि अगली वार्ता कब होगी।


ऑस्ट्रेलिया के वित्तमंत्री स्कॉट मॉरिसन देश के नये प्रधानमंत्री होंगे। उन्‍हें आज लिबरल पार्टी का नेता चुना गया। पार्टी के आन्‍तरिक चुनाव में उन्‍होंने पूर्व गृहमंत्री पीटर डुटॉन को 45 के मुकाबले 40 वोटों से हराया। प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने कम वोट मिलने की आशंका के कारण चुनाव नहीं लड़ा था।

 

पुलिस, फारेंसिक साइंस और ज्‍यूडिशियरी ये तीनों ही क्रिमिनल जस्टिस डिलिवरी सिस्‍टम के अभिन्‍न अंग होते हैं। किसी भी देश में ये तीनों अंग जितने ज्‍यादा मजबूत होंगे उतना ही वहां के नागरिक सुरक्षित होंगे और अपराधिक गतिविधियां नियंत्रण में रहेंगी।

 

अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा है कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत बीमा कंपनियों के लिए सकारात्मक पहल है और इससे प्रीमियम में बढ़ोतरी होगी।

 

छत्तीसगढ़ में एक कट्टर माओवादी पहाड़ सिंह ने दुर्ग परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक जी.पी. सिंह के समक्ष समर्पण कर दिया। उस पर 47 लाख रुपये का इनाम था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि वह 1999 से सक्रिय था और तीन राज्यों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की पुलिस को उसकी तलाश थी।

अमरीका और चीन के बीच व्यापार युद्ध और गहरा हो गया है। अमरीका ने अपने देश में चीन से आने वाली सोलह अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर पच्चीस प्रतिशत शुल्क लगा दिया है। चीन ने तत्काल बदले की कार्रवाई के तहत इतना ही शुल्क अमरीकी उत्पादों पर लागू कर दिया है। इससे दोनों देशों के बीच एक सौ छह अरब डॉलर मूल्य की वस्तुएं इस शुल्क के दायरे में आ गई हैं।
 

जम्‍मू कश्‍मीर में अनंतनाग जिले के गडोल वायलु कोकरनाग इलाके में सुरक्षाबलों की आतंकरोधी कार्रवाई के दौरान गोलीबारी में एक आतंकवादी मारा गया। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि दो आतंकवादियों के अब भी एक मकान में छुपे होने की आशंका है।


अरूणाचल प्रदेश में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां आज लोहित नदी में विसर्जित की गईं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दिवंगत नेता की अस्थियां लोहित जिले में पवित्र परशुराम कुंड में प्रवाहित की गईं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से प्रधाननंत्री नरेंद्र मोदी का ये सपना साझा करना कि हर परिवार के पास घर हो अपना को जनसत्ता सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।

 

राष्ट्रीय सहारा ने इसे सवा लाख बहनों को मोदी का राखी गिफ्ट बताया है।

 

दैनिक जागरण ने जहां उनके इस बयान को प्रमुखता दी है कि मेरी सरकार में बिचौलिये की कोई जगह नहीं, वहीं हिन्दुस्तान ने उनके इस संदेश को दिया है कि अब गरीबों तक पूरे सौ पैसे पहुंचते हैं।


व्हाट्सऐप का संदिग्ध संदेशों के स्रोत बताने से इंकार को हिन्दुस्तान सहित सभी अखबारों ने दिया है। पत्र ने लिखा है कि सरकार ने फर्जी सूचनाओं का प्रसार रोकने के लिए तकनीकी तंत्र बनाने को कहा था।


भारत और चीन के रक्षा मंत्री के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत को भी अखाबारों ने प्रमुखता से दिया है। अमर उजाला ने लिखा है - दोनों देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ साझा मोर्चा बनाने का फैसला हुआ है और अक्टूबर में दोनों मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक में इस मसौदे का निर्णायक स्वरूप सामने आयेगा।


भारतीय पत्रकारिता के शिखर पुरूष कुलदीप नैय्यर के निधन की खबर भी सभी अखबारों में है। जनसत्ता ने लिखा है कि वे हमेशा प्रेस की आजादी और नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्षरत रहे।


भारतीय छात्रों ने बनाया देश का सबसे हल्का माइक्रो उपग्रह, को राष्ट्रीय सहारा ने सचित्र देते हुए लिखा है कि नासा आज इसका प्रक्षेपण करेगा। पत्र ने चेन्नई इंजीनियरिंग कॉलेज के उस छात्र का चित्र भी दिया है जिसने बनाया है जयहिंद वन-एस नाम का यह माइक्रो उपग्रह।


पन्द्रह वर्षीय निशानेबाज शार्दुल विहान के कल डबल ट्रैप में रजत पदक जीतने को सभी अखबारों ने बड़ी उपलब्धि बताया है।

 

 25 अगस्त 2018

 

पीएम ने गुजरात में एक लाख से ज़्यादा ग़रीबों को दिया घर का तोहफ़ा

प्रधानमंत्री मोदी ने वलसाड में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों के सामूहिक गृह प्रवेश कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उन्होंने इसे माताओं-बहनों के लिए रक्षाबंधन का तोहफ़ा बताया. राज्य के 26 ज़िलों में बने एक लाख 15 हजार से ज्यादा मकानों को प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों को सौंपा. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए पोरबंदर, राजकोट सहित राज्य के दूसरे लाभार्थियों से बातचीत भी की. प्रधानमंत्री ने राज्य में अलग-अलग स्थानों के लाभार्थियों को ई-गृह प्रवेश भी कराया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अपनी बहनों से किया अपना वादा पूरा किया. वलसाड के जुजवा गांव में नवसारी, तापी, सूरत जिलों के प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री ने घर की चाबियां सौंपी. उन्होंने 600 करोड़ की अटल पेयजल योजना का भी शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने इन दोनों योजनाओं को गांव, ग़रीब और ख़ासकर महिलाओं के सशक्तिकरण का ज़रिया बताया.प्रधानमंत्री ने गुजरात के 26 ज़िलों में सवा लाख आवास लाभार्थियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए ई-गृह प्रवेश भी कराया. प्रधानमंत्री ने राजकोट, पोरबंदर सहित कई ज़िलों के लाभार्थियों से सीधे बातचीत की. उन्होंने मकान की गुणवत्ता और उनमें मौजूद सहूलियतों के बारे में पूछताछ की.

 

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने सर्जरी के बाद फिर से संभाला वित्त मंत्रालय का कार्यभार

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय का कार्यभार संभाला.वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद अरुण जेटली ने वित्त सचिव हंसमुख अधिया सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की. 14 मई को अरुण जेटली का किडनी प्रत्यारोपण हुआ था और उसी दिन उनके मंत्रालयों का प्रभार अंतरिम तौर पर पीयूष गोयल को सौंपा गया था. सर्जरी के बाद चिकित्सकों की सलाह पर वह कामकाज से दूर थे.

 

राष्ट्रपति ने नई दिल्‍ली में अंतरराट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति रामना‍थ कोविंद ने आज नई दिल्‍ली में अंतरराट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्‍मेलन में अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और रूस समेत 29 देशों के शिष्‍टमंडल ले रहे हैं हिस्सा। सम्मेलन का उद्धेश्य बौद्ध धरोहर को बढ़ावा देना है।राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि बौद्ध धर्म ने देशों को एक दूसरे के साथ जोड़ने का काम किया है। आज नई दिल्‍ली में अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन 2018 का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इस धर्म की शिक्षाओं से मानवता के मूल्यों को समझने में मदद मिलती है। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में एक वेबसाइट की शुरुआत की गई औऱ देश में बौद्ध स्थलों के बारे में एक फिल्म दिखाई गई। सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि बौद्ध धर्म के मूल्य आज भी हमारा मार्गदर्शन कर रहे हैं।राष्ट्रपति ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में बौद्ध धार्मिक स्थलों का खास महत्व है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के लिहाज़ से देश औऱ दुनिया भर के बौद्ध पर्यटकों के लिए बुद्धिस्ट सर्किट काफी उपयोगी साबित होगा।

 

चंद्रयान-1 द्वारा भेजे गए आकड़ों से चांद पर बर्फ की मौजूदगी का पता चला

नासा के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-1 अंतरिक्षयान के आंकड़ों के आधार पर चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों के सबसे अंधेरे और ठंडे स्थानों पर जल के जमे हुए स्वरूप में उपस्थित होने की पुष्टि की है. चंद्रयान-1 भारत का पहला चंद्र अभियान था.दस साल पहले भारत की ओर से भेजे गए चंद्रयान-1 के आंकड़ों के आधार पर पता चला है कि चांद पर बर्फ मौजूद है. चांद इंसान को हमेशा ही अपनी ओर खींचता रहा है और वैज्ञानिक चांद के अबूझ रहस्यों को समझना चाहते है और अब इस खोज से चांद के बारे में हमारी समझ और व्यापक हो गई है. नासा के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-1 अंतरिक्षयान के आंकड़ों के आधार पर चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों के सबसे अंधेरे और ठंडे स्थानों पर जल के जमे हुए स्वरूप में उपस्थित होने की पुष्टि की है. भारत ने दस साल पहले इस अंतरिक्षयान का प्रक्षेपण किया था.'पीएनएएस' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि बर्फ इधर-उधर बिखरी हुई है. ये जल हिम ऐसे स्थान पर पाये गए हैं, जहां सूरज की रोशनी नहीं पहुंच पाती. सतह पर पर्याप्त मात्रा में बर्फ के मौजूद होने से इस बात के संकेत हैं कि आगे के अभियानों या यहां तक कि चंद्रमा पर रहने के लिए भी जल की उपलब्धता की संभावना है. अब वैज्ञानिकों का जोर चंद्रमा पर पानी की मौजूदगी खोजने पर रहेगा, ताकि वहां जीवन की संभावनाओं को पुख्ता किया जा सके.

 

पीएम ने गुजरात फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय के चौथे दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ छात्रों को डिग्रियां देने के अलावा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित भी किया.उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस, फॉरेंसिक साइंस और ज्यूडिशियरी, ये तीनों ही क्रिमिनल जस्टिस डिलेवरी सिस्टम के अभिन्न अंग होते हैं.उन्होंने कहा कि किसी भी देश में ये तीनों अंग जितने ज्यादा मजबूत होंगे, उतना ही वहां के नागरिक सुरक्षित रहेंगे और आपराधिक गतिविधियां नियंत्रण में रहेंगी.प्रधानमंत्री ने कहा कि साइबर अपराध को रोकने के लिए सरकार ने अहम कदम उठाए हैं.गौरतलब है कि 2008 में राज्य का मुख्यमंत्री रहते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विश्वविद्यालय की नींव रखी थी.

 

ऑस्ट्रेलिया सरकार में नेतृत्व संकट

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकॉम टर्नबुल अपनी पार्टी के विरोधी से नेतृत्व में दूसरी बार परिवर्तन की चुनौती का सामना कर रहे है। हाल में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में तीन कैबिनेट मंत्रियों ने टर्नबुल से अपना समर्थन वापस ले लिया है।प्रधानमंत्री टर्नबुल की लिबरल पार्टी गठबंधन सरकार में सबसे बड़ी पार्टी है। टर्नबुल को मंगलवार को पार्टी के अंदर हुए मतदान में मामुली जीत से चुना गया था लेकिन अब फिर से आई चुनौती के कारण उनकी स्थिति कमजोर लगती है। ऊर्जा नीति पर मतभेदों और लगातार खराब मतदान के कारण प्रधानमंत्री टर्नबुल दबाव में है। हाल में क्वीन्सलैंड मे हुए उपचुनाव में उनकी पार्टी हार गई थी और अगले वर्ष मई में आम चुनाव होने हैं। विपक्षी लेबर पार्टी ने सरकार पर अनिश्चितता का आरोप लगाया है।

 

भारत और चीन के रक्षामंत्री के बीच नई दिल्‍ली में वार्ता

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और चीन के रक्षामंत्रीवी फेंगे के बीच नई दिल्‍ली में बातचीत हुई। माना जाता है कि दोनों नेताओं की मुलाकातमें दोनों देशों की सेनाओं के बीच शंकाओं को दूर करने और आपसी सहयोग बढ़ाने पर विशेषरूप से चर्चा हुई। श्री वी फेंगे चार दिन की भारत यात्रा पर मंगलवार को नई दिल्‍लीपहुंचे थे। उनकी यह यात्रा करीब साढ़े तीन महीने पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदीऔर चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग के बीच डोकलाम जैसे गतिरोध को टालने के लिए दोनोंदेशों की सेनाओं के बीच सामरिक संवाद बढ़ाने पर सहमत होने के बाद हो रही है।

 

समाचार संक्षेप में

वनधन योजना की शुरूआत इस वर्ष 14 अप्रैल को हुईथी और इससे हर वर्ष करीब तीस लाख जनजाति लोगों को प्रशिक्षित किया जायेगा। आकाशवाणी से विशेष भेंट में आदिवासी सहकारी विपणन विकासपरिसंघ-ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्‍णा ने कहा कि इस कार्यक्रम सेजनजाति लोग उद्यमी बन सकेंगे।

 

वरिष्‍ठ पत्रकार, लेखक और मानवाधिकार कार्यकर्ता कुलदीप नैय्यरका आज नई दिल्‍ली में निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सूचना तथा प्रसारणमंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

हिमाचल प्रदेश में कुल्‍लुजिले में राहनी नाला के पास आज सवेरे एक वाहन के खाई में गिर जाने से 11 लोगों की मौतहो गई। जिला प्रशासन द्वारा राहत और बचाव कार्य जारी है। दुर्घटना के कारण का पता नहींचला है। वाहन चम्‍बा से मनाली जा रहा था।

 

नागरिकों को इलेक्‍ट्रानिक माध्‍यम से सेवाएं उपलब्‍ध करानेके लिए डिजिटल इंडिया अभियान की शुरूआत की गई। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों कोहाई स्‍पीड इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है।

 

तेलंगाना में प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत पिछले दो वर्षों में डेढ़ लाख से अधिक छात्रों को कौशल-प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण प्राप्त कुछ युवा अब अपने-अपने क्षेत्रों में ऑनलाइन सेवा केन्‍द्र चला रहे हैं


बंगाल की खाड़ी से लगे देशों के बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग संगठन बिम्‍सटेक के राष्‍ट्राध्‍यक्षों और शासनाध्‍यक्षों का चौथा शिखर सम्‍मेलन 30 और 31 अगस्‍त को नेपाल की राजधानी काठमांडू में होगा। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि बिमस्‍टेक के सभी सदस्‍य देशों ने सम्‍मेलन में भाग लेने की पुष्टि की है।

 

माचार पत्रों की सुर्खियों से


एशियाई खेलों में भारत के जबरदस्त प्रदर्शन और क्रिकेट में इंग्लैंड को करारी मात दिए जाने की खबर राजस्थान पत्रिका सहित सभी अखबारों के मुखपृष्ठ पर सचित्र प्रकाशित है।

 

अमर उजाला लिखता है-राही सरनोबत स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर, पुरूष हॉकी में भारत ने 86 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा, हांगकांग पर 26-0 से जीत और क्रिकेट में इंग्लैड की धरती पर 32 साल में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत।

दैनिक जागरण ने उच्चतम न्यायालय के अहम फैसले शीर्षक से लिखा है- कर्मचारी को वीआरएस का संपूर्ण अधिकार नहीं। जनहित में सरकार ठुकरा सकती है स्वैच्छिक सेनानिवृति की मांग।

दहेज के मामलों में रिश्तेदारों पर बेवजह केस नहीं, नवभारत टाइम्स ने उच्चतम न्यायालय के हवाले से लिखा है-ठोस सबूतों पर ही कार्रवाई करें।


अब शुरू होंगे पोर्टेबल पेट्रोल पंप-राष्ट्रीय सहारा ने बताया है कि ये पेट्रोल पंप गांव हो या पहाड़ कहीं भी मात्र पांच सौ फीट में लगाया जा सकेगा। इसे महज दो घंटे में स्थापित किया जा सकता है।

 

24 अगस्त 2018

 

कई राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कई राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति की है जबकि कई राज्यों के राज्यपालों को बदला गया है। बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को अब जम्मू कश्मीर का नया राज्यपाल बनाया गया है।जम्मू-कश्मीर, बिहार समेत 7 राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति की गई है। बिहार के वर्तमान राज्यपाल को जहां अब जम्मू-कश्मीर की जिम्मेदारी गई है, वहीं लालजी टंडन को अब बिहार का राज्यपाल पद संभालना होगा। उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ नेता लालजी टंडन को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। सत्यदेव नारायण आर्य को हरियाणा का राज्यपाल बनाया गया है। उत्तराखंड की नई राज्यपाल बेबी रानी मौर्या होंगी।मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद को अब सिक्किम का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। अब उनकी जगह पर त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय को मेघालय का राज्यपाल बनाया गया है। हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी को अब त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दौरे पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल गुजरात के दौरे पर जाएंगे। श्रीमोदी राज्‍य के वलसाड जिले के जुजआ गांव में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के26 जिलों के लाभार्थियों के सामूहिक ई-गृहप्रवेश समारोह में हिस्‍सा लेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। इस योजना के तहत राज्‍यमें एक लाख से ज्‍यादा मकानों का निर्माण किया जा चुका है।प्रधानमंत्री, महिला बैंक प्रतिनिधियों को नियुक्ति पत्र तथालघु एटीएम भी प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री जूनागढ़ में कई विकास योजनाओं का उद्घाटनकरेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री मोदी गांधीनगर में गुजरात विधि विज्ञानविश्‍वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे।1727 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजनाके अंतर्गत तीन आवासों का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री 586 करोड़ रुपये की लागतसे बनने वाली पीने के पानी की योजना का शिलान्‍यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकासयोजना, मुख्य मंत्री ग्रामोदय योजना और राष्ट्रीय ग्रामीण लाइवली हुड नेशन के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और नियुक्‍ति पत्र भीसौंपेंगे। श्री मोदी जूनागढ़ में 450 करोड़ रुपये के विकास कार्यों लोगों को समर्पितकरेंगे, जिसमें 300 बेड वाली नव निर्मित सिविल हॉस्‍पिटल भी शामिल है।

 

भाजपा पूरे देश में निकाल रही है अटल जी की अस्थि कलश यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा प्रमुख अमित शाह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की राज्य इकाइयों के अध्यक्षों को सौंपे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अस्थि कलश। पार्टी के राज्य कार्यालयों में रखे जाएंगे ये अस्थि कलश। राज्यों में अस्थि विसर्जन से पहले निकाली जाएगी अस्थि कलश यात्राएं।भाजपा आज से पूरे देश में पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा निकाल रही है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अशोक रोड स्थित भाजपा कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सभी राज्यों के भाजपा अध्यक्षों को अस्थि कलश सौंपे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संगठन मंत्री रामलाल समेत कई केंद्रीय मंत्री और पार्टी के नेता मौजूद थे।पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की पुत्री नमिता कौल भट्टाचार्य एवं परिवार के अन्य लोग भी मौजूद थे। सभी भाजपा अध्यक्ष अपने-अपने राज्यों में पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का अस्थि कलश लेकर जाएंगे। राज्यों में अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी और प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री की इस कलश यात्रा के लिए राजधानियों, जिलों और तालुकों में भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है ।


मध्‍य प्रदेश के कई भागों में वर्षा से बारह लोगों की मृत्‍यु
मध्‍य प्रदेश के कई इलाकों में भारी वर्षा से बारह लोगों कीमौत हो गई है। मौसम विभाग ने 21 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। हमारेसंवाददाता ने बताया है कि पूरे राज्‍य में सोमवार से हो रही है भारी बारिश से अधिकांशक्षेत्रों में सड़क सम्‍पर्क टूट गया है।मध्‍य प्रदेश में बारिश और बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए आपदाप्रबंधन केंद्र, भोपाल में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का गठन किया गया है। कंट्रोलरूमके टोल फ्री नंबर 10679 पर किसी भी प्रकार की सहायता के लिए फोन किया जा सकता है। धारऔर बदवानी में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भीप्रदेश में अति वर्षा से उत्पन्न स्थिति की उच्चस्तरीय समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वर्षा और बाढ़ की संभावना कीआशंका वाले क्षेत्रों की निरन्‍तर निगरानीकी जाए। इसके अलावा इन इलाकों के लोगों को सतर्कता और सावधानी बरतने की हिदायत भी कीजाए।
 

योगी ने केरल के बाढ़ पीडितों के लिए  25 ट्रकों को झंडी दिखाकर रवाना किया
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज केरल केबाढ़ पीडितों के लिए राहत सामग्री से लदे 25 ट्रकों को झंडी दिखाकर रवाना किया। हमारेलखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि चालीस टन राहत सामग्री बाद में भारतीय वायु सेना केविशेष विमान से तिरुवनंतपुरम भेज दी गई। इस अवसर पर यो‍गी आदित्‍यनाथ ने केरल के बाढ़पीडि़तों को और राहत सहायता देने का अपना वादा दोहराया। राहत सामग्री में सूखे मेवे,बिस्‍कुट, फलों का रस, पीने के पानी की बोतलें, दूध का पाउडर और दवाएं शामिल हैं। उत्‍तरप्रदेश सरकार ने बाढ़ पीडि़तों के लिए केरल को 15 करोड़ रुपए भी दिए हैं।

 

 

मुंबई के परेल उपनगर में स्थित क्रिस्‍टल टॉवर में भीषण आग लगी

मुम्‍बई में परेल इलाके के क्रिस्‍टल टॉवर में भीषण आग लग जाने से एक महिला सहित चार लोगों की मौत हो गयी और सोलह अन्‍य घायल हो गए हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि बचाव कार्य जारी है।मुंबई के परेल उपनगर में स्थित क्रिस्‍टल टॉवर में आज सुबह बड़ी आग लगी। इस आवासीय टॉवर की 12वीं मंजिल पर लगी आग से धुंआ तेजी से फैल गया और कई निवासी इमारत की सीढि़यों पर फंस गए। इस हादसे में 16 लोग घायल हुए जिनमें 10 पुरूष और 6 महिलाएं शामिल हैं। उन्‍हें नजदीकी केम अस्‍पताल में दाखिल किया गया। अब वे स्थिर है। दमकल विभाग की टीम ने टॉवर में फंसे 30 लोगों को भी सुरक्षित बाहर निकाला। दोपहर 12 बजे के बाद इस आग पर काबू पा लिया गया। इस दौरान दो फायरमैन भी घायल हुए जिन्‍हें केम अस्पताल में भर्ती किया गया। सूत्रों ने बताया कि टॉवर की अग्निशमन प्रणाली काम करने की स्थिति में नहीं थी।


कॉलेजों में जंक फूड पर पाबंदी लगने से पौष्टिक आहार के नये मानदंड कायम होंगे

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग-यूजीसी ने सभी विश्‍वविद्यालयोंऔर उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों से अपने परिसरों में जंक-फूड यानी ज्‍यादा कैलोरीऔर कम पौष्टिकता वाले खाद्य पदार्थ बेचने पर पाबंदी लगाने का निर्देश देने को कहा है।अपने पत्र में आयोग ने कहा है कि कॉलेजों में जंक फूड पर पाबंदी लगने से पौष्टिक आहारके नये मानदंड कायम होंगे जिससे विद्यार्थियों का स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहेगा और बेहतरतरीके से शिक्षा प्राप्‍त कर सकेंगे और उन्‍हें मोटापे से भी छुटकारा मिलेगा। इससेजीवन शैली संबंधी बीमारियां भी नहीं होंगी जो सीधे तौर पर मोटापे से जुड़ी हैं।विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने यह पत्र मानव संसाधन मंत्रालयके उस निर्देश के आधार पर जारी किया है जिसमें शिक्षा संस्‍थाओं के परिसर में जंक फूडकी बिक्री पर रोक लगाने को कहा गया था।

 

समाचार संक्षेप में

 

ईद उल अज़हा देशभर में धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जारहा है। ईदगाहों और मस्जिदों में विशेष सामूहिक नमाज़ अदा की गई।
दिल्‍ली में जामा मस्जिद, फतेहपुरी मस्जिद और शाही ईदगाह मेंईद की प्रमुख नमाज अदा की गई।

जम्‍मू कश्‍मीर में पुलवामा जिले के लॉसवानी नेवा गांव में आजआतंकी हमले में जम्मू-कश्‍मीर पुलिस का एक जवान शहीद हो गया। सुरक्षा सूत्रोंने बताया है कि आतंकवादियों ने मोहम्‍मद याकूबशाह पर उनके घर के बाहर बड़े नजदीक से गोली मार दी। इलाज के लिए श्रीनगर ले जाते समयउन्‍होंने रास्‍ते में दम तोड़ दिया। किसी आतंकी गिरोह ने अब तक हमले की जिम्‍मेदारीनहीं ली है।

वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री गुरुदास कामतका आज सुबह नई दिल्‍ली में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 63 वर्ष के थे। गृहमंत्रीराजनाथ सिंह ने उनके आकस्मिक निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने उनके देहान्‍त पर शोक व्‍यक्‍तकरते हुए इसे पार्टी के लिए एक बड़ा आघात बताया है।

 

भारत ने नॉटिंघम क्रिकेट टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 203 रन सेहरा दिया है। तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में इंग्लैंड को जीतने के लिए 521 रन बनाने थेलेकिन मैच के अंतिम दिन पूरी टीम 317 रन पर आउट हो गई। मैच में दो सौ रन बनाने वालेकप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।पांच मैचों की श्रृंखला में इंग्लैंड दो-एक से आगे है। चौथामैच साउथैम्पटन में 30 अगस्त से खेला जाएगा।

टे‍बल टेनिस के दस दिव्‍यांग खिलाडि़यों ने अक्‍तूबर में इंडोनेशिया में होने वाले एशियाईपैरा खेलों में भाग लेने वाले खिलाडि़यों की अंतिम सूची में अपना नाम शामिल करानेके लिए दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में अपील की है। इस मामले पर शुक्रवार को सुनवाईहोने की संभावना है।


जम्‍मू कश्‍मीर में कुलगाम जिले के जाजरीपुरा गांव में आज सवेरे अज्ञात आतंकवादियों ने एक विशेष पुलिस अधिकारी फयाज अहमद शाह की गोलीमार कर हत्‍या कर दी। इस बीच, श्रीनगर के ऐतिहासिक ईदगाह मैदान में ईद की सामूहिक नमाज़ के बाद सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें और पत्‍थरबाजी की खबर है। अनंतनाग जिले में जंगलात मण्‍डी इलाके में भी ऐसी झड़पें होने की खबर है।

मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने चेन्‍नई सलेम ग्रीनफील्‍ड गलियारा परियोजना की भूमि अधिग्रहण के लिए राज्‍य सरकार के फैसले पर रोक लगा दी है और कहा है कि जमीन लेने से पहले स्‍थानीय निवासियों की शंकाओं को दूर किया जाना चाहिए। अदालत ने कहा है कि वह तथ्‍यों के आधार पर फैसला लेगा।

 

समाचार पत्रों से

बाढ़ से प्रभावित केरल के हालात और राहत तथा पुनर्वास कार्य के लिए सेना के दिन-रात काम पर जुटे होने सहित केंद्र की सहायता का जिक्र लगभग सभी अखबारों ने किया है।

 

जनसत्ता ने केरल विभीषिका पर लिखा है- लोग विषम परिस्थितियों में-बाढ़ बहा ले गई ओणम और बकरीद की खुशियां।

 

अमर उजाला ने लिखा है यूएई की सहायता भारत ने अस्वीकार की, कहां घरेलू प्रयास सहायता के लिए काफी, विदेशी मदद नहीं चाहिए।कई राज्यों के राज्यपाल बदलने के साथ तीन नये राज्यपालों की नियुक्ति को कई अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है।


नवभारत टाइम्स ने झूठे वॉट्सऐप मैसेज पर सरकार का कड़ा संदेश शीर्षक के साथ लिखा है-वॉट्सऐप के सीईओ से कई मुद्दों पर सरकार की बातचीत।

 

दैनिक भास्कर ने लिखा है-केंद्र ने कहा वॉट्सऐप भारतीय कानूनों का कड़ाई से पालन करे। अन्य अखबारों में भी यह खबर प्रमुखता से दी है।


एशियाई खेलों में मेरठ के सौरभ का सोने पर निशाना- लिखता है दैनिक ट्रिब्यून, अमर उजाला, राजस्थान पत्रिका, हरिभूमि और दैनिक जागरण। सौरभ के चित्र के साथ एशियाई खेलों में भारत के निशानेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन को अखबारों ने सुर्खियों में दिया है।


अमर उजाला ने आम आदमी पार्टी के आशीष खेतान के निजी कारणों से पार्टी छोड़ने की खबर मुख पृष्ठ पर दी है।


मंदसौर में एक बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना के दोषियों को 55 दिन में फांसी की सज़ा सुनाने के फैसले को लगभग सभी अखबारों ने मुख पृष्ठ पर विभिन्न शीर्षकों से दिया है।


इकॉनोमिक टाइम्स की खबर है-रिजर्व बैंक का निर्देश रेटिंग एजेंसियां चेक करें कंपनियों के बैंक स्टेट्मेंट्स।

 

 

  जीवन जीने की कला अटल जी से सीखी जा सकती है - PM

अटल जी नाम से ही अटल जी नहीं थे बल्कि उनके व्यवहार में भी अटल भाव था । कुछ इस तरह से याद किया पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने। दिल्ली में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में आयोजित एक सर्वदलीय प्रार्थना सभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अटल जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि जीवन जीने की कला अटल जी से सीखनी चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में सोमवार को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में सर्वदलीय प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया जिसमें तमाम दलों के नेताओं ने अपने प्रिय नेता अटल जी को याद किया । खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अटल जी को श्रद्धासुमन अर्पित किया । बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी , संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ ही तमाम छोटे बडे दल के नेता , धर्मगुरु और सामजिक संगठनों के नेता पूर्व प्रधानमंत्री को याद करने के लिए मौजूद थे। इस मौके पर अटल जी को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जीवन जीने की कला अटल जी से सीखी जा सकती है। पोखरण परीक्षणों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी नाम से ही अटल नहीं थे उनके व्यवहार में भी अटल भाव नजर आता है।

 

अमरीका ने भारत को स्‍थायी सहयोगी बताया

अमरीका ने कहा है कि भारत के साथ आगामी टू प्‍लस टू डायलॉग दोनों देशों के बीच राजनयिक और सुरक्षा संबंधों सहित कई मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने का महत्‍वपूर्ण अवसर है। अमरीका की मुख्‍य उप सहायक मंत्री एलिस वेल्‍स ने बताया कि अमरीकी विदेशमंत्री माइकल पोम्पियो और रक्षामंत्री जैम्‍स मैटिस भारत के साथ इस डायलॉग के लिए 6 सितम्‍बर को नई दिल्‍ली की यात्रा करेंगे। सुश्री वेल्‍स वाशिंगटन से कल हिन्‍द महासागर क्षेत्र में अमरीकी नीति के बारे में एक वीडियो कांन्‍फ्रेंस को संबोधित कर रही थीं। भारत को स्‍थाई सहयोगी बताते हुए उन्‍होंने कहा कि अमरीका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा में भारत केन्‍द्रीय भूमिका निभाता है। सुश्री वेल्‍स ने कहा कि बैठक में इस बात पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा कि प्रमुख रक्षा सहयोगी के रूप में भारत के दर्जे को किस प्रकार वास्‍तविक रूप दिया जाए। भारत के साथ व्‍यापार संबंधों के बारे में सवाल का जवाब देते हुए वेल्‍स ने कहा कि व्‍यापारिक कार्यों को खोलना ट्रंप प्रशासन का एक प्रमुख रणनीतिक उद्देश्‍य है।

 

वित्‍त मंत्रालय ने बाढ़ सहायता अभियान के लिए वस्‍तुओं के करों में छूट

वित्‍त मंत्रालय ने बाढ़ सहायता अभियान के लिए वस्‍तुओं के आयात या आपूर्ति पर सीमा शुल्‍क और एकीकृत वस्‍तु तथा सेवाकर में छूट का फैसला किया।केंद्र ने कहा है कि केरल में विनाशकारी बाढ़ एक गंभीर प्राकृतिक आपदा है। केरल उच्च न्यायालय में कल एक हलफनामे में केंद्र ने कहा कि वह राज्य में बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति को गंभीर आपदा मान रही है और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन दिशा-निर्देशों के तहत इसे प्राकृतिक आपदा के लेवल-तीन के अंतर्गत रखा गया है। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने संसद सदस्यों से केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए उदारता से सहायता करने की अपील की है।केंद्र सरकार ने केरल में बाढ़ राहत कार्यों के लिए आयातित या भेजी गई सामग्री को सीमा शुल्क तथा एकीकृत वस्तु और सेवा कर से मुक्त करने का फैसला किया है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में कहा कि संकट की इस घड़ी में पूरा देश केरल के साथ है। सूत्रों ने बताया कि इस बारे में आज अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है।

 

तालिबान द्वारा बंधक बनाए गए 149 लोगों को किया गया रिहा
अफगानिस्तान के कुंदूज प्रांत में तालिबान द्वारा बंधक बनाए गए 149 लोगों को सुरक्षाबलों ने आजाद करा लिया है। अफगान अधिकारियों ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सैनिकों ने 7 तालिबानी आतंकियों को मार गिराया। हालांकि, अभी भी 21 लोग तालिबान की गिरफ्त में हैं। कुंदूज के गवर्नर एस्मातुल्लाह मुरादी के मुताबिक, बाकी बंधकों को छुड़ाने के लिए सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी है। सोमवार सुबह ही तालिबान आतंकियों ने टक्खर प्रांत से काबुल जा रही तीन बसों को रोक कर उसमें बैठे लोगों को बंधक बना लिया था। सभी को अज्ञात स्थान पर रखा गया था। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी  सशर्त संघर्ष विराम की घोषणा के बावजूद तालिबान ने इस घटना को अंजाम दिया


पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के ब्रिटेन में होने की पुष्टि हुई

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी के ब्रिटेन में होने की पुष्टि हुई है। ब्रिटेन ने कहा है कि नीरव मोदी उनके ही देश में है, जिसके बाद सीबीआई ने प्रत्यर्पण की अपील को आगे बढ़ा दिया है। साथ ही सीबीआई ने ब्रिटेन के अधिकारियों से नीरव मोदी को उसके खिलाफ इंटरपोल द्वारा जारी रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर हिरासत में भी लेने का अनुरोध किया है। भारतीय जांच एजेंसियों को नीरव मोदी के ब्रिटेन में होने का पता था। इस सिलसिले में विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने 2 अगस्त को संसद में बताया था कि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन सरकार को एक अनुरोध पत्र भेजा है।

एशियन गेम्स में रचा इतिहास बनीं स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान
भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने एशियन गेम्स में इतिहास रचते हुए 50 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। विनेश ने फ़ाइनल मुक़ाबले में जापान की खिलाड़ी को शिकस्त दी। जकार्ता में फिर हुई भारतीय रेसलिंग की जय जयकार, बजरंग पूनिया के बाद विनेश फोगाट का गोल्डन दांव।अपने फौलादी इरादों से जीत को अपनी रगों में खून बनकर दौड़ाने वाली विनेश फोगाट ने जापानी खिलाड़ी को ऐसी धूल चटाई की मुक़ाबले को 6-2 से अपने नाम कर लिया।विनेश ने शुरूआत से ही इस मुक़ाबले में जापानी खिलाड़ी की हर अंक गणित को पढ़ लिया,और विरोधी खिलाड़ी  यूकी ईरी के अटैक के ख़िल़ाफ अपनी शानदार डिफेंसिव मूव को सामने रख जापानी खिलाड़ी के लिए हर कदम पर मुश्किलें खड़ी कर दीं।


एशियाई खेलों में 16 वर्षीय सौरभ चौधरी ने निशानेबाजी में दस मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में भारत के लिए पहला स्‍वर्ण पदक जीता।

सौरभ ने खेलो इंडिया में पार्टीस्‍पेट किया और अब मेरे ख्‍याल से उनका पहला अंतर्राष्‍ट्रीय पदक होगा वो भी गोल्‍ड एशियन गेम्‍स में। 16 साल की उम्र में जब भारत के खिलाड़ी खेलते हैं और वो भी इस भरोसे और विश्‍वास के साथ खेलते हैं कि अंतर्राष्‍ट्रीय लेवल पर वे पदक जीत सकते हैं वो भी स्‍वर्ण पदक। ये भारत की छुपी हुई प्रतिभा को दर्शाता है। और बहुत से अन्‍य खिलाड़ी हैं संजीव राजपूत हैं 37 ऐज के हैं लेकिन जिन्‍होंने बहुत जबरदस्‍त मुकाबला करके अपना पदक वहां पर जीता।उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वर्ण पदक जीतने वाले मेरठ के निशानेबाज सौरभ चौधरी को बधाई दी है और उन्‍हें पचास लाख रूपए पुरस्‍कार देने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने सौरभ चौधरी को राज्‍य सरकार में राजपत्रित अधिकारी बनाने की भी घोषणा की है।



समाचार संक्षेप में
 

* उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वर्ण पदक जीतने वाले मेरठ के निशानेबाज सौरभ चौधरी को बधाई दी है और उन्‍हें पचास लाख रूपए पुरस्‍कार देने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने सौरभ चौधरी को राज्‍य सरकार में राजपत्रित अधिकारी बनाने की भी घोषणा की है।श्री आदित्‍यनाथ ने टीम स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक जीतने वाले निशानेबाज रवि कुमार को भी बीस लाख रुपए पुरस्‍कार देने की घोषणा की है।

* भारत ने फर्जी मैसेज की समस्‍या से निपटने के लिए व्‍हाट्सएप से अपना स्‍थानीय कार्यालय खोलने को कहा है। इलैक्‍ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने व्‍हाट्सएप के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी चैरिस डेनियल्‍स से नई दिल्‍ली में मुलाकात के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी।

* तमिलनाडु के कृष्‍णागिरी जिले में भगवान गणेश की ऐसी प्रतिमाएं बनाई गई हैं, जिनसे पर्यावरण पर प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा। इन प्रतिमाओं को टेपिओका पाउडर और कागज की लुग्‍दी से बनाया गया है तथा इनकी बहुत मांग है।

* कश्‍मीर घाटी में खराब मौसम और सुरक्षा कारणों से श्री अमरनाथ यात्रा तीन दिन के लिए रोक दी गई है। यात्रा अधिकारियों ने आकाशवाणी को बताया कि आज सवेरे तीर्थयात्रियों को श्रीनगर जाने की अनुमति नहीं दी गई। अभी कुछ दिन मौसम खराब रहने की संभावना है।

 

माचार पत्रों से 


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की ओर से पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री इमरान ख़ान को पत्र लिखकर बधाई देने और उस पर पाकिस्‍तान का झूठ उजागर होने का समाचार लगभग सभी अखबारों के पहले पृष्‍ठ पर है।

 

 नापाक झूठ शीर्षक से नवभारत टाइम्‍स लिखता है - इमरान के पीएम बनने पर मोदी की बधाई को बता दिया बातचीत का ऑफर, बाद में पलटा। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - मोदी की चिट्ठी पर पाक का झूठ बेनकाब, भारत ने कहा - पाकिस्‍तान से बातचीत की कोई पहल नहीं।
भीड़ की हिंसा के बढ़ते मामलों के बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर केन्‍द्रीय गृह सचिव की अध्‍यक्षता में गठित समिति की सिफारिश पर

 

 राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - भीड़ की हिंसा से निपटने के लिए बदलेगा कानून, राहत कोष भी।पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की ब्रिटेन में मौजूदगी की वहां के अधिकारियों द्वारा पुष्टि का समाचार भी अखबारों में है।

 

जनसत्‍ता की सुर्खी है - ब्रिटेन में है नीरव मोदी, सीबीआई ने प्रत्‍यर्पण का भेजा अनुरोध।


मेट्रो में रोज़ सफर करने वाले यात्रियों को मुफ्त पेयजल और शौचालय की सुविधा मुहैया न होने पर दिल्‍ली हाईकोर्ट के डी.एम.आर.सी. से सवाल पर राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है - मेट्रो यात्रियों की सुविधाओं पर दिल्‍ली हाईकोर्ट हुआ सख्‍त, कहा - पॉलिसी बनाइए, पानी पिलाइए।


आई.आई.टी. की पढ़ाई के साथ-साथ प्रवेश की तैयारियों में जुटे छात्रों के लिए राहत भरी ख़बर दैनिक जागरण में बॉक्‍स में दी है। पत्र लिखता है - आई.आई.टी. के छात्रों को राहत, नहीं बढ़ेगी फीस।

 

22 अगस्त 2018

 

  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में सर्वदलीय प्रार्थना सभा

अटल जी की याद में हुई सर्वदलीय प्रार्थना सभा में पीएम मोदी ने दी पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि, कहा उनसे सीखी जा सकती है जीवन जीने की कला, उनके नाम में ही नहीं व्यवहार में भी था अटल भाव, अटल जी के प्रयासों से आतंकवाद के मुद्दे पर भारत को पूरे विश्व का साथ मिला अटल जी नाम से ही अटल जी नहीं थे बल्कि उनके व्यवहार में भी अटल भाव था । कुछ इस तरह से याद किया पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने। दिल्ली में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में आयोजित एक सर्वदलीय प्रार्थना सभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अटल जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि जीवन जीने की कला अटल जी से सीखनी चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में सोमवार को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में सर्वदलीय प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया जिसमें तमाम दलों के नेताओं ने अपने प्रिय नेता अटल जी को याद किया । खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अटल जी को श्रद्धासुमन अर्पित किया । बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी , संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ ही तमाम छोटे बडे दल के नेता , धर्मगुरु और सामजिक संगठनों के नेता पूर्व प्रधानमंत्री को याद करने के लिए मौजूद थे। इस मौके पर अटल जी को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जीवन जीने की कला अटल जी से सीखी जा सकती है। पोखरण परीक्षणों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी नाम से ही अटल नहीं थे उनके व्यवहार में भी अटल भाव नजर आता है।

 

नवजोत सिंह सिद्धू की पाक सेनाध्यक्ष से मुलाक़ात पर भड़की भाजपा

भारतीय जनता पार्टी ने मणिशंकर अय्यर के कांग्रेस पार्टी में वापसी को लेकर राहुल गांधी पर हमला बोला. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि अय्यर को पुनः पार्टी में स्थान दिया जाना और निलंबन वापिस लेना चिंता का विषय है.भाजपा ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान दौरे और पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष के साथ उनके गले मिलने को लेकर भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कठघरे में खड़ा किया है. पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस के नेता भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाते हैं, जबकि पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष उनको शांति के दूत लगते हैं.

 

केरल में राहत और बचाव कार्य तेज़

केरल में मौसम में थोड़े सुधार से राहत और बचाव कार्य हुए तेज , पीडितों के पुनर्वास और बीमारियों को रोकने पर है सबसे ज्यादा फोकस, लगाए गए 3750 से ज्यादा मेडिकल कैंप कोच्चि नेवल एयर बेस से शुरू हुई हवाई सेवा, दिल्ली में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की पांच दिन में पांचवी बैंठक में राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा की गयी लगातार बारिश और बाढ़ की विभीषिका झेल रहे केरल में बारिश का रेड अलर्ट हटा दिया गया है l राज्य के ज़्यादातर हिस्सों में अब रुक -रुक कर हलकी बरसात हो रही हैं। मौसम में सुधर होने से राहत कार्यों में तेज़ी आई है। लेकिन पानी उतरने के साथ महामारी फैलने का खतरा भी खड़ा हो गया है। राज्य के साढ़े तीन लाख लोग ३ हज़ार से ज़्यादा रहत शिविरों में रह रहे हैं। राहत की बात यह है की पूरा देश ने दिल खोल कर केरल के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है। सेना, नौसेना, वायुसेना, तटरक्षक बल और एनडीआरएफ, के साथ -साथ तमाम स्वंय सेवी संगठन और स्थानीय लोग भी मदद के काम में लगे है। राजयसबाह के सभापति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सांसदों से अपील की है की वो अपने सांसद निधि से केरल के पीडितों की अधिक से अधिक मदद करें । बाढ की विभीषिका झेल रहे केरल में मौसम में थोडा़ सुधार होने के बाद एक ओर तमाम एजेंसियों का सारा जोर जहां लोगों को राहत और बचाव पहुंचाने में है तो वहीं केंद्र सरकार भी राज्य के हालात पर पूरी तरह नजर रखे हुए है

 

मिशन इंद्रधनुष का 90 प्रतिशत लक्ष्य दिसम्बर 2018 तक

मिशन इंद्रधनुष का लक्ष्य दिसम्बर 2018 तक देशभर के करीब 90प्रतिशत बच्चों को पूर्ण टीकाकरण का लाभ पहुंचाना है। सिक्किम में इस मिशन की सफलताके लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। राज्य के 56 गांवों में दो साल से कम आयु केबच्चों के टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। पेश हैसिक्किम में टीकाकरण से जुड़े इंद्रधनुष अभियान का लाभ अब तक राज्य के नब्बे प्रतिशत बच्चों और महिलाओंको हासिल हुआ है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि निर्धारित सौ प्रतिशत टीकाकरणका लक्ष्य इस साल के दिसम्बर महीने तक हासिलकर लिया जाएगा। इस बारे में सिक्किम के राज्य टीकाकरण अधिकारी डाक्टर फुम्ज़े डेन्जोंगपाने बताया कि पश्चिम सिक्किम में सभी चिन्हितगावों में निर्धारित लक्ष्य पूरा होने के बावजूद डाक्टरों की टीम टीकाकरण से वंचितमहिलाओं या बच्चों तक पहुँचने के लिए गावों का दौरा कर रही है।ज्‍यादातर गांवों में टीकाकरण का काम पूरा हो चुका है। आशा कार्यकर्ताओंकी मदद से हम हर महीने लाभार्थियों की सूची को अपडेट करते हैं। टीकाकरण का पहला चरणपूरा हो चुका है और दूसरा चरण 13 अगस्‍त से शुरू हो गया है। टीकाकरण का लक्ष्‍य अबतक 90 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है।

अगले साल से रात 9 बजे के बाद ATM में नहीं डाला जाएगा कैश

अगले साल से शहरों में रात 9 बजे के बाद और गांवों में शाम 6 बजे के बाद से किसी भी एटीएम में कैश नहीं डाला जाएगा। होम मिनिस्ट्री ने इस बारे में नया निर्देश जारी किया है। वहीं, नक्सली हिंसा से प्रभावित इलाकों में शाम 4 बजे तक ही एटीएम में कैश डाला जाएगा। निर्देश के मुताबिक कैश ले जाने वाले वाहन के साथ दो हथियारबंद गार्ड होंगे।बैंकों के एटीएम में नकदी जमा करने को लेकर नए नियम जारी हुए हैं, जिसके तहत शहरों में किसी भी एटीएम में रात नौ बजे के बाद नकदी नहीं डाली जाएगी. जबकि ग्रामीण इलाकों के एटीएम में शाम 6 बजे तक ही नकदी डाली जा सकेगी. यह व्यवस्था अगले साल से लागू होगी. गृह मंत्रालय ने इस संबंध में नया निर्देश जारी किया है.सुरक्षा के लिहाज से नकदी ले जाने वाले वाहन के साथ दो हथियारबंद गार्ड होंगे. नक्सली हिंसा प्रभावित इलाकों के एटीएम में शाम चार बजे तक नकदी डाली जा सकेगी. वहीं नकदी की देखरेख करने वाली निजी एजेंसियां बैंकों से भोजनावकाश से पहले नकदी संग्रह करेंगी. वे इन नोटों का परिवहन बख्तरबंद वाहनों में ही कर सकेंगी.गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मानक परिचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) 8 फरवरी, 2019 से लागू होंगी. कैश वैन, कैश वॉल्ट और एटीएम धोखाधड़ी तथा अन्य आंतरिक धोखाधड़ी के मामले बढ़ने के मद्देनजर यह कदम उठाया जा रहा है.

 

केरल में संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए सभी उपाय किये जा रहे हैं

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे0 पी0 नड्डा ने कहा है कि केरल में संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए सभी उपाय किये जा रहे हैं। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में श्री नड्डा ने कहा कि उनका मंत्रालय केरल में बाढ़ की स्थिति की लगातार निगरानी कर रहा है। केरल में जो बाढ़ की स्थिति है, वहां स्‍वास्‍थ्‍य दृष्टि से राहत पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री जी के गाइडेंस के अनुसार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग पूरी मदद प्रदेश सरकार को कर रहा है और उसके लिए हरसंभव प्रयास जारी है, ताकि हम इस घड़ी में उनकी मदद कर सके। मैं वहां के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जी के साथ लगातार सम्‍पर्क में हूं। श्री नड्डा ने कहा कि हालात से निपटने के लिए तीन हजार सात सौ सतावन चिकित्‍सा राहत शिविर बनाए गए हैं। श्री नड्डा ने बताया कि राज्‍य सरकार के अनुरोध पर 90 किस्‍म की दवाएं भेजी जा रही हैं।
 

18वें एशियाई खेल में भारत को मिला पहला स्वर्ण

जकार्ता में चल रहे 18वें एशियाई खेलों में बजरंग पुनिया ने 65 किलो वर्ग कुश्ती में भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल। राष्ट्रपति , और प्रधानमंत्री ने दी पूनिया को बधाई। बजंरग ने अपना स्वर्ण पदक किया स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित।एशियन गेम्स 2018 में भारत ने अपना पहला स्वर्ण पदक कुश्ती से अपने नाम किया है। भारतीय दल को ये सफलता बजरंग पूनिया ने दिलाई जिन्होने 65 किलोग्राम भार वर्ग में जापान के पहलवान ताक़ातानी दायची को 11-8 से हराकर देश की झोली में पहला स्वर्ण पदक दिलाया।जो कहा वो कर दिख़ाया......पहले ही दिन देश स्वर्णिम सफलता की तस्वीर से दो चार करवाया।ये बजरंग का देसी दांव का धमाकेदार अंदाज़ था जिसके आगे उज़्बेकिस्तान,ताजिकिस्तान,मंगोलिया और अंत में जापान के पहलवान को भी चारों खाने चित कर दिया।बजरंग की सफलता का पैमाना क्या रहा इसका अंदाज़ इसी बात से लगाया जा सकता है प्री क्वार्टर में इस पहलवान ने मैच को 13-3 से तो क्वार्टरफाइनल में 12-2 से,सेमीफ़ाइनल में 10-0 से और फ़ाइनल में........ मुक़ाबला अपने नाम किया।बजरंग की फुर्ती मैट पर देखने लायक रही,बजरंग ने हर वो दांव लगाया जो विरोधी की कमर तोड़ने के लिए काफी रहा।

 

अरूणाचल प्रदेश में कैश लैस भुगतान को काफी बढ़ावा

अरूणाचल प्रदेश में अधिकांश छोटे कारोबारियों और फुटकर विक्रेताओं तथा कार चालकों द्वारा कार्ड से भुगतान स्‍वीकृत किये जाने से कैश लेस भुगतान आम जनता के लिए वरदान साबित हो रहा है। बाजार में किफायती स्‍मार्ट फोन उपलब्‍ध होने और डाटा सस्‍‍ता होने से कैश लैस भुगतान को काफी बढ़ावा मिल रहा है। राज्‍य की राजधानी ईटानगर में ज्‍यादातर लोग बहुत कम नकद लेते है और बाजार से दिन-प्रतिदिन की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है। ईटानगर की स्‍थानीय महिला राय नियोमी का मानना है कि शुरूआती दिनों में कैशलैस लेन-देन से चीजें इतनी आसान नहीं थी, लेकिन अब वो उनके जीवन का हिस्‍सा बन गया है और ये उन्‍हें सुरक्षित महसूस भी कराता है। आपको बहुत बड़ी रकम अपनी पॉकेट में लेकर चलने की जरूरत नहीं है और इससे रिलेटिड कोई सिक्‍योरिटी इशु को लेने टेंशन होने की भी जरूरत नहीं है। आज ईटानगर में बहुत सारे छोटे-बड़े दुकानें है जो प्‍वाइंट ऑफ सेल मशीन रखते है या दूसरे डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर पेमेंट एसेप्‍ट करते है, इससे चीजें बहुत आसान हो गई है। अरूणाचल प्रदेश में आज ज्‍यादातर लोग अपने बिलों का भुगतान करने, मोबाइल और टीवी रिचार्ज और बैंक लेन-देन के लिए मोबाइल एप्‍लीकेशन का उपयोग करते है।

 

समाचार संक्षेप में

 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजस्थान के अलवर जिले में पिछले महीने भीड़ हिंसा की घटना पर संज्ञान लिया है। न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार के गृह विभाग के प्रधान सचिव को इस मामले में की गई कार्रवाई पर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई तीस अगस्‍त को होगी।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि मणिपुर और जम्‍मू-कश्‍मीर में लागू सशस्‍त्र सेना विशेष अधिकार कानून के तहत हुई कार्रवाईयों के सिलसिले में तीन सौ से अधिक सैन्‍यकर्मियों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने को चुनौती देने वाली याचिका पर चार सितम्‍बर को सुनवाई होगी।

राष्‍ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 74वीं जयन्‍ती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह, यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी तथा अन्‍य लोगों ने राजीव गांधी की समाधि वीरभूमि पर उन्‍हें पुष्‍पांजलि अर्पित की।
 

दुनियाभर के करीब बीस लाख मुसलमान आज सऊदी अरब में हज कर रहे हैं। इनमें एक लाख, 75 हजार भारतीय हैं। ज़ायरीन हज से जुड़ी प्रमुख रस्‍म के लिए आज अराफात के लिए रवाना हो रहे हैं। अराफात में पूरा दिन प्रार्थना और ईश्वर से क्षमा-याचना में बिताया जाएगा। हज यात्री खुतबा-ए-हज सुनेंगे। दोपहर और शाम की नमाज एकसाथ अदा करने के बाद हज-यात्री मुजदलफाह के लिए रवाना होंगे जहां वे खुले आकाश के नीचे रात बिताएंगे।

पाकिस्‍तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की मंत्रिपरिषद के 21 सदस्‍यों ने आज शपथ ली। इस्‍लामाबाद में राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने मंत्रियों को शपथ दिलाई। इनमें 16 संघीय मंत्री और पांच सलाहकार हैं। मखदूम शाह महमूद कुरैशी को विदेश मंत्री और परवेज़ खत्‍तक को रक्षा मंत्री बनाया गया है। प्रधानमंत्री इमरान खान के पास गृह मंत्रालय का कार्यभार होगा।

अफगानिस्‍तान के कुंदूज प्रांत में तालिबान आतंकियों ने आज सवेरे तीन बसों को रोक कर सौ से अधिक यात्रियों का अपहरण कर लिया है। बसें टाखर प्रांत से काबुल जा रही थी। आतंकवादियों ने यात्रियों को जबरन उतारा और उन्‍हें अज्ञात स्‍थान पर ले गए।
अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने कल ईद उल अज़हा के अवसर पर कल तीन महीने तक युद्ध विराम की घोषणा की थी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


केरल में वर्षा और बाढ़ की विभीषिका आज भी अखबारों की अहम खबर है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- राहत कार्यों में बचाए गये हजारों लोग अब भी अनेक स्‍थानों पर फंसे हैं कई लोग। बचाव अभियान में वायु सेना की भूमिका पर जनसत्‍ता की टिप्‍पणी है- प्रलयंकारी बाढ़ से जूझते केरल में देवदूत बनी वायुसेना, लोगों के चेहरों पर मुस्‍कान ला रहे हैं गुमनाम नायक।

 

अमर उजाला का कहना है- केरल में अब इंसानियत का सैलाब, देशभर से मदद को उठे हाथ।

 

बाढ़ के बाद की स्थिति पर पंजाब केसरी का कहना है- बाढ़ पर कंट्रोल हुआ तो महामारी का खतरा।

 

दैनिक जागरण ने पर्यावरणविदों के हवाले से लिखा है- मानव निर्मित है यह प्राकृतिक आपदा। तेजी से हो रही जंगलों की कटाई और पर्यटन में वृद्धि इसका मुख्‍य कारण।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की अस्थियों के हरिद्वार में विसर्जन को सभी अखबारों ने सचित्र प्रकाशित किया है।


नई श्रृंखला पर आधारित पिछले कुछ वर्षों की आर्थिक वृद्धि दर पर दैनिक जागरण की सुर्खी है- आधिकारिक नहीं 10 फीसदी जीडीपी ग्रोथ रेट वाले आंकड़े। यूपीए कार्यकाल में जीडीपी के आंकड़ों पर आई रिपोर्ट को लेकर सरकार ने जारी किया स्‍पष्‍टीकरण। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय बाद में जारी करेगा आधिकारिक आंकड़े।


हिन्‍दुस्‍तान ने मॉरिशस में 11वें विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन को सुर्खी दी है- मॉरिशस में पाणिनी भाषा प्रयोगशाला शुरू। भाषा के चारों कौशल श्रवण, उच्‍चारण, वाचन और लेखन सुगम और वैज्ञानिक तरीके से सिखाये जाएंगे।

 

21 अगस्त 2018

 

   हरिद्वार में गंगा में विसर्जित की गईं अटल जी की अस्थियां

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को रविवार को हरिद्वार के हर की पौड़ी पर गंगा नदी में प्रवाहित कर दी गई. उनकी पुत्री नमिता ने हर की पौड़ी पर उनकी अस्थियों पर को प्रवाहित की.इस मौके पर अटल जी की नातिन निहारिका, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई नेता और कार्यकर्ता हर की पौड़ी पर मौजूद रहे.इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों के साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से अस्थियों को पहले प्रेम आश्रम ले जाया गया और उसके बाद हरिद्वार में हर की पौड़ी में अस्थियों को प्रवाहित किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग अस्थि कलश यात्रा में शामिल हुए.

 

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान नहीं रहे, 80 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है.1 जनवरी, 1997 से 31 दिसम्बर, 2006 तक दो कार्यकालों के लिए अन्नान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव रहे थे. उन्हें 2001 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.कोफी अन्नान पहले अश्वेत अफ्रीकी थे, जो संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के पद पर पहुंचे थे. अन्नान को सीरिया में संयुक्त राष्ट्र और अरब लीग का विशेष दूत नियुक्त किया गया था.

 

प्रधानमंत्री इमरान खान ने 21 सदस्‍यीय मंत्रिमंडल की घोषणा, महमूद कुरैशी नए विदेश मंत्री

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने 21 सदस्‍यीय मंत्रिमंडल की घोषणा कर दी है, जिनमें से अधिकतर परवेज मुशर्रफ सरकार में महत्‍वपूर्ण पदों पर आसीन थे। तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रवक्‍ता फव्‍वाद चौधरी ने बताया है कि 21 सदस्‍यों में से 16 मंत्री होंगे और शेष प्रधानमंत्री के सलाहकार होंगे। चौधरी के ट्वीट के अनुसार मंत्रिमंडल की सूची में शामिल शाह महमूद कुरैशी विदेश मंत्री बनाये गये हैं।

 

केरल बाढ़ में राष्ट्रपति ने सीएम से बात कर ली राहत और बचाव कार्यों की जानकारी

बाढ़ प्रभावित राज्य केरल में राहत और बचाव कार्य पूरे जोरों पर है. इस बीच राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से बात कर बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली.राष्ट्रपति ने राज्य और केंद्रीय स्तर पर राहत कार्यों में जुटी एजेंसियों एनडीआरएफ और अधिकारियों की सराहना की. उन्होंने राज्य के लोगों को भरोसा दिया कि पूरा देश उनके साथ है.हजारों बाढ़ पीड़ितों को राहत शिविरों में पहुंचाया जा चुका है. वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और बच्चों सहित बड़े पैमाने पर लोगों को हेलिकॉप्टर से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया, जबकि अन्य बाढ़ पीड़ितों को सेना द्वारा सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. राज्य में मूसलाधार बारिश, उफानती नदियों और भूस्खलन से प्रभावित तीन लाख से अधिक लोगों के लिए दो हजार राहत शिविर बनाए गए हैं.इस बीच केरल में आई बाढ़ को देखते हुए भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस दीपक ने रविवार को नौसेना की दक्षिणी कमांड में बाढ़ पीड़ितों तक मदद के लिए राशन और पेयजल पहुंचाया.
 

माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम का प्रमुख सहयोगी जाबिर मोती लंदन में गिरफ्तार

माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम का प्रमुख सहयोगी जाबिर मोती लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है। वह ब्रिटेन, संयुक्‍त अरब अमारात और अन्‍य देशों में दाऊद के कारोबार की देखरेख करता था।इससे पहले, भारत ने उसकी गिरफ्तारी का अनुरोध किया था। मादक पदार्थों की तस्‍करी, जबरन धन वसूली और अन्‍य आपराधिक गतिविधियों में उसे कथित रूप से शामिल बताया जाता है।जाबिर मोती की ब्रिटेन में गिरफ्तारी और पूछताछ से दाऊद इब्राहिम की गतिविधियों के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी मिलने की आशा है।

 

विदेश मंत्री ने किया पाणिनी भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन

मॉरिशस के पोर्ट लुईस में चल रहे 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन में आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाणिनी भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया.दूसरे दिन फिल्मों के माध्यम से 'भारतीय संस्कृति के संरक्षण की झलक और संचार माध्यम और संस्कृति, प्रवासी संसार भाषा और संस्कृति, हिन्दी बाल साहित्य और भारतीय संस्कृति के विषयों पर परिचर्चा हुई.प्रसिद्ध हिंदी गीतकार, पटकथा लेखक और कवि प्रसून जोशी और भारत और मॉरीशस के अन्य प्रतिष्ठित विद्वान इन सत्रों की अध्यक्षता कर रहे हैं

 

दाभोलकर हत्याकांड मामले में सीबीआई ने मुख्य संदिग्ध को किया गिरफ्तार

सीबीआई ने तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर की हत्या मामले में मुख्य संदिग्ध को महाराष्ट्र के औरंगाबाद से किया गिरफ्तार। संदिग्ध ने कथित तौर पर पांचसाल पहले पुणे में दाभोलकर पर चलाई गोलियां थी।तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई को बड़ी सफलता हाथ लगी है। महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के निवासी सचिन प्रकाशराव आंदुरे को देर शाम गिरफ्तार किया गया। माना जाता है आंदुरे भी उन हमलावरों में था जिन्होंने 20 अगस्त 2013 को दिनदहाड़े दाभोलकर पर गोलियां चलायी थी। दाभोलकर अंधविश्वास के खिलाफ मुहिम चला रहे थे। फिलहाल आरोपी से आगे की पूछताछ की जा रही है।

 

18वें एशियाई खेल: निशानेबाज़ी में भारत को पहला पदक

18वें एशियन गेम्स के पहले दिन भारतीय निशानेबाजों ने देश के लिए पहला पदक जीतने में सफलता पाई. 10 मीटर एयर राइफल के मिक्स्ड इवेंट में कांस्य पदक जीतकर भारत ने अपना खाता खोला. भारत को यह पदक अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने दिलाया.इंडोनेशिया में शुरू हुए 18वें एशियाई खेलों में भारत के लिए पहला दिन निशानेबाज़ी में मिला-जुला रहा. भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल भारत की झोली में डाला. अपूर्वी और रवि की जोड़ी ने इस स्पर्धा के फाइनल में 429.9 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल करते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. इस स्पर्धा के गोल्ड मेडल पर ताइवान की जोड़ी ने 494.1 अंक हासिल करते हुए कब्जा जमाया. वहीं सिल्वर मेडल चीन ने 492.5 अंक हासिल करते हुए जीता.अपूर्वी और रवि की भारतीय टीम ने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में दूसरा स्थान हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया था. इस सूची में शीर्ष-5 टीमें ही फाइनल के लिए क्वालीफाई करती हैं. इस साल की शुरुआत में चंदेला और रवि कुमार ने मैक्सिको में आयोजित आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में टीम के रूप में हिस्सा लिया था.

 

समाचार संक्षेप में

 

* जम्‍मू-कश्‍मीर के बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा के समीप जबर्दस्‍त गोलीबारी के दौरान एक सशस्‍त्र अज्ञात आतंकवादी मारा गया। रक्षा विभाग के प्रवक्‍ता ने बताया कि आज तड़के बारामूला जिले के उड़ी सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के समीप कस्‍तूरी नार में घुसपैठ की रोकथाम करने वाले दस्‍ते ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी।

* जनता दल-युनाइटेड ने बिहार में मुजफ्फरपुर के बालिका गृह में यौन उत्पीड़न मामले में शामिल होने के आरोपों के बाद पार्टी के राज्य महासचिव राजीव राउत को निष्कासित कर दिया गया है। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई. इस सिलसिले में उन राजनेताओं और आई.ए.एस. अधिकारियों से पूछताछ कर सकती है जिनके नाम मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर की टेलीफोन बातचीत के रिकॉर्ड में सामने आए हैं।

* मिजोरम में मिशन इन्द्रधनुष के तहत टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में छूट गई गर्भवती महिलाओं और दो वर्ष तक की आयु के प्रत्येक शिशु का टीकाकरण करना है।

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट में अपूर्वी चन्‍देला और रवि कुमार को एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्ड टीम स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक जीतने पर बधाई दी है। पदक तालिका में भारत चौथे स्‍थान पर है।

* क्रिकेट में इंग्‍लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में खेले जा रहे तीसरे क्रिकेट टेस्‍ट के दूसरे दिन आज भारत अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 307 रन से आगे खेलना शुरू करेगा। पांच टेस्‍ट की सीरिज में इंग्‍लैंड 2-0 से आगे है।

* सउदी अरब में 20 लाख से अधिक मुसलमानों ने वार्षिक हज यात्रा शुरू कर दी है। आज तड़के से ही श्रद्धालुओं ने मक्‍का स्थित काबा की परिक्रमा शुरू कर दी। इस्‍लाम धर्म के अनुसार मक्‍का पवित्रतम स्‍थानों में से एक स्‍थान है।

* मक्‍का से हाजी, मिना में एकत्र होने के लिए यात्रा शुरू करेंगे। वहां वे रात गुजार कर कल सुबह तक अराफात के मैदान में पहुंचेंगे जहां वे एक दिन गुजार कर नमाज और अन्‍य अरकान अदा करेंगे। इस वर्ष भारत से करीब एक लाख 75 हजार यात्री हज के लिए गये हुए हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


अखबारों ने केरल में प्रकृति के प्रकोप को बड़े अक्षरों में दिया है।

 

राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं - केरल की मदद को मोदी मैदान में, पांच सौ करोड़ रुपये की अंतरिम सहायता की घोषणा सेना तथा एन.डी.आर.एफ. के राहत अभियान पर अखबार ने उन्हें सलाम लिखा है।

 

जनसत्ता ने केंद्र की मदद के साथ अन्य राज्यों की वित्तीय मदद की पेशकश के साथ लिखा है - तबाही के मंज़र के बीच एन.डी.आर.एफ. का सबसे बड़ा बचाव अभियान।

 

हिंदुस्तान ने केरल की आपदा को जल प्रलय की संज्ञा देते हुए लिखा है - केरल की मदद के लिए खड़ा हुआ पूरा देश।

राजस्थान पत्रिका ने समूचे मुखपृष्ठ पर एन.आर.सी. कवायद पर अलग अलग शीर्षकों से वैचारिक आलेख दिए हैं। दूसरे राज्यों में एन.आर.सी. की आवश्यकता के साथ पत्र ने पिछले 47 वर्षों से घुसपैठ से बढ़ी इस समस्या को आंकड़ों के साथ दिया है।

दैनिक भास्कर ने अमरीका में पढ़ाई कर रहे छात्रों के ओवर-स्टे पर लिखा है - पढाई के बाद अमरीका में रूके तीन हजार ऐसे भारतीय छात्रों की वापसी अब तय है।


देशबंधु, जनसत्ता और राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है - इमरान बने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री।


अखबारों ने शपथग्रहण समारोह में पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के पहुंचने और उस पर मचे बवाल को विस्तार से दिया है।

 

 अमर उजाला लिखता है - सीमा पर जब पाकिस्तान गोले बरसा रहा था, तो बाजवा से गले मिल रहे थे सिद्धू। पंजाब केसरी का शीर्षक है - बाजवा से लगे गले, मचा बवाल, कांग्रेस असहज।

इस बीच, जनसत्ता ने नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम करने और सेना द्वारा तीन आतंकवादियों को मार गिराने की खबर पहले पन्‍ने पर दी है।

 

20 अगस्त, 2018

 

 

पीएम ने केरल के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। यह राशि पिछले सप्ताह गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा राज्‍य को सौ करोड़ रुपये की घोषणा के अतिरिक्‍त है। श्री मोदी ने प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राहत कोष से प्रत्‍येक मृतक के निकटम परिजन को दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल प्रत्‍येक व्‍यक्ति को पचास हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ने केरल सरकार को उसकी मांग के अनुरूप खाद्य पदार्थ और दवाइयों सहित राहत सामग्री उपलब्‍ध कराने का भरोसा दिलाया है।प्रधानमंत्री ने बीमा कंपनियों को भी नुकसान का जायजा लेने के लिए विशेष शिविर लगाने और प्रभावित परिवारों तथा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों को समय पर क्षतिपूर्ति राशि जारी करने का निर्देश दिया है। फसल बीमा योजना के तहत किसानों के दावों को भी जल्‍द निपटाने के निर्देश दिए गए हैं।प्रधानमंत्री ने बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। श्री मोदी ने बाढ़ से जान-माल के नुकसान पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है।प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को बाढ़ से टूटे प्रमुख राजमार्गों की मरम्‍मत प्राथमिकता के आधार पर करने, के निर्देश दिए हैं। सरकारी क्षेत्र के उपक्रम एनटीपीसी और पीजीसीआईएल को बिजली आपूर्ति बहाल करने में राज्‍य सरकार की मदद करने के लिए कहा गया है। जिन ग्रामीणों के कच्‍चे मकान बाढ़ से ढह गये हैं, उन्‍हें प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत प्राथमिकता के आधार पर मकान दिए जाएंगे।

 

11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन आज से मॉरिशस में शुरू

ग्यारहवां विश्व हिन्दी सम्मेलन आज मॉरिशस की राजधानी पोर्टलुई में शुरू हो गया है। सम्‍मेलन के प्रारंभ में पूर्व प्रधानमंत्री और कवि अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगनॉथ ने कहा कि श्री वाजपेयी के निधन से भारत ने एक महान सपूत और मॉरीशस ने सच्‍चा मित्र खो दिया है।अपने भाषण में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि इस सम्‍मेलन के माध्‍यम से दुनियाभर से आए हिन्‍दी के प्रतिनिधि श्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। आज इस मंच पर खड़े हुए मेरे मन में दो भाव एक साथ उभर रहे हैं। पहला भाव शोक का है क्‍योंकि इस सम्‍मेलन पर अटल जी के निधन की छाया है और दूसरी भाव इस संतोष का भी है कि इस सम्‍मेलन के बहाने आज समूचे हिंदी विश्‍व के प्रतिनिधि अटल जी को श्रद्धांजलि देने के लिए इस सभगार में हमने उद्घाटन सत्र के तुरंत बाद अटल जी के निमित श्रद्धांजलि सत्र रखा है। इसमें भारत और मॉरिसश के अलावा, अन्‍य देशों से आए हुए प्रतिनिधियों को भी श्रद्धांजलि देने का अवसर दे रहे हैं।मॉरीशस के प्रधानमंत्री और श्रीमती स्‍वराज ने इस अवसर पर एक स्‍मारिका का विमोचन किया

 

पाकिस्तान में इमरान ख़ान की ताज़पोशी

तहरीके इंसाफ़ पार्टी के नेता इमरान ख़ान ने आज पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। कल नेशनल असेंबली में 176 मत जीतकर प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हुआ था पाकिस्तान तहरीके इंसाफ़ के नेता इमरान ख़ान आज प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इमरान खान को पाकिस्तान का 22वाँ प्रधानमंत्री चुन लिया गया है. उन्हें नेशनल असेंबली में 176 वोट मिले. उनके प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग के शहबाज़ शरीफ़ को 96 वोट मिले. वहीं बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। पाकिस्तान में इस साल 25 जुलाई को हुए चुनावों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ पार्टी 116 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई थी। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग इसीपी द्वारा 11 अगस्त को महिलाओं और अल्पसंख्यक समुदाय के लिए आरक्षित सीटों पर चुने गए सफल उम्मीदवारों की अधिसूचना जारी करने के बाद पाकिस्तान की राष्ट्रीय असेम्बली में पीटीआई के कुल 158 सदस्य हो गए हैं।


इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एशियाई खेलों की शुरुआत

एशिया के सबसे बड़े खेल महाकुंभ में 45 देशों के लगभग 11 हजार खिलाड़ी पदक जीतने के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगे। भारत के 570 से ज्‍यादा एथलिट्स इन खेलों में भाग ले रहे हैं। बैडमिंटन, टेनिस, निशानेबाजी, तीरंदाजी, भारोत्‍तोलन के साथ-साथ कबड्डी और हॉकी में भी भारतीय खिलाडि़यों से बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद है। विश्‍व जूनियर एथलेटिक चैंपियनशिप में स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली हिमा दास पर भी सबकी निगाहें होंगी। कुश्‍ती में विनेश फोगाट, सुशील कुमार और बजरंग पुनिया देश के लिए स्‍वर्णिम सफलता हासिल करना चाहेंगे। उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्‍वजवाहक भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से भी करिश्‍माई प्रदर्शन की उम्‍मीद है। यह देखना दिलचस्‍प होगा कि इन खेलों में कितने कीर्तिमान टूटते हैं और कौन-कौन से नये रिकॉर्ड बनते हैं।

 

सुप्रीम कोर्ट ने मुल्लापेरियार बांध का जल स्तर घटाने को कहा

उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति और बाढ़ की स्थिति से निबटने के लिए केरल सरकार की ओर से बनी उपसमिति से कहा कि मुल्लापेरियार बांध का जल स्तर कम करने की संभावनाओं को तलाशा जाए। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा और जस्टिस धनंजय वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने केरल और तमिलनाडु सरकार से कहा कि बेघर लोगों के पुनर्वास और बांध का जल स्तर घटाने के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति के निर्देशों का पालन करें। पीठ ने कहा कि वह इस तरह की गंभीर प्राकृतिक आपदा से निबटने में विशेषज्ञ नहीं है और आपदा पर काबू पाने का मामला कार्यपालिका पर छोड़ रही है। शीर्ष अदालत ने केरल सरकार को आपदा प्रबंधन और पुनर्वास उपायों के बारे में उठाए गए कदमों पर एक रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया।
 

पूर्व क्रिकेटर अजीत वाडेकर का लंबी बीमारी के बाद निधन

पूर्व भारतीय टेस्ट कप्‍तान अजीत वाडेकर का लंबी बीमारी के बाद कल रात मुंबई में निधन हो गया। वो 77 साल के थे। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अजीत वाडेकर के निधन पर दुख जताया है। 77 साल के भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर का बुधवार रात मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल में निधन हो गया। विदेश की सरजमीं पर सीरीज जीतने वाले वाडेकर भारत के पहले कप्तान थे। वाडेकर पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे. 1 अप्रैल 1941 को मुंबई में जन्मे वाडेकर ने मुंबई के जसलोक अस्पताल में अंतिम सांस ली। आठ साल के करियर में उन्होंने 37 टेस्ट खेले। उन्होंने टेस्ट में एक शतक और 14 अर्धशतक की मदद से कुल 2113 रन बनाए। सरकार ने उन्हें 1967 में अर्जुन अवॉर्ड और 1972 में पद्मश्री से सम्मानित किया।

 

समाचार संक्षेप में

 

* नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि केरल में सभी स्तरों पर राहत सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राहत सामग्री को हवाई मार्ग से निशुल्क पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध है।

* महिला और बाल विकास मंत्रालय बाढ़ से प्रभावित केरल में बच्चों के लिए सौ मिट्रिक टन तैयार खाद्य पैकेट भेज रहा है।

* पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केरल को दस करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की है। उधर, तेलंगाना सरकार ने पच्चीस करोड़ रुपये और दिल्ली सरकार ने दस करोड़ रुपये देने की घोषणा की है।

* नागर विमानन महानिदेशालय--डी.जी.सी.ए. ने घरेलू एयरलाइन्स से केरल के लिए अतिरिक्त उड़ानें चलाने को कहा है। भयंकर बाढ़ के कारण व्यस्त हवाई अड्डे कोच्चि को 26 अगस्त तक बंद किए जाने के मद्देनज़र इन एयरलाइन्स से केरल तक जाने का भाड़ा सीमित रखने को भी कहा गया है।

* हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने बाढ़ग्रस्‍त केरल में तीनों सेनाओं और अन्‍य एजेंसियों की मदद से राहत और बचाव अभियान तेज करने का फैसला किया है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी की अनंत यात्रा को आज सभी अखबारों ने सचित्र दिया है। जनसत्‍ता की सुर्खी है-नम आंखों से दी विदाई, साथ में पैदल चलते रहे प्रधानमंत्री।

 

राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं जननायक की विदाई में उमड़ा जन ज्‍वार।

 

दैनिक जागरण ने आखिरी प्रणाम शीर्षक से लिखा है-शब्‍दों के बाजीगर आप रहे ही, चुप रहने की कला भी आपने बखूबी निभाई।

पाकिस्‍तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान चुने गए पाकिस्‍तान के 22 वें प्रधानमंत्री।

 

 राष्‍ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों में है। अमर उजाला ने लिखा है-प्‍यार का संदेश लेकर पाकिस्‍तान पहुंचे सिद्धू।

केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड का यह स्‍पष्‍टीकरण कि बी एड पास उम्‍मीदवार, प्राइमरी केन्‍द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दे सकता है। शीर्षक से हिन्‍दुस्‍तान ने बताया है कि पहले प्राइमरी स्‍तर के लिए बी एड पास को जगह नहीं दी गई थी।

नये शिखर पर निफ्टी-वैश्विक संकेतों से शेयर बाजार में दर्ज हुई जोरदार तेजी। राष्‍ट्रीय सहारा के अर्थ जगत की खबर है।

 

19 अगस्त, 2018

 

  अनंत यात्रा पर 'अटल' जननायक, कृतज्ञ राष्ट्र ने दी अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि

पूरे राजकीय सम्मान के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का स्मृति स्थल पर अंतिम संस्कार, अटल जी की दत्तक पुत्री नमिता ने दी मुखाग्नि।काल की गति को चुनौती देते गीतों के रचयिता, भारतीय जनमानस के 'अटल' जननायक, भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को दिल्ली में स्मृति स्थल पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। अटल जी की दत्तक पुत्री नमिता ने उन्हे मुखाग्नि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और कई देशों के प्रतिनिधि भी स्मृति स्थल पहुंचे थे. बता दें कि इससे पहले जनसैलाब के बीच दोपहर 1 बजे बीजेपी मुख्यालय से उनकी अंतिम यात्रा शुरू हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अटल जी की अंतिम यात्रा के दौरान बीजेपी मुख्यालय से पैदल चलते हुए स्मृति स्थल पहुंचे.भूटान नरेश जिग्‍मे खेसर नामग्‍याल वांगचुक, अफ़ग़ानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करज़ई, श्रीलंका के कार्यवाहक विदेश मंत्री लक्ष्मण किरिएला, पाकिस्तान के कानून मंत्री अली ज़फ़र ने भी भारत रत्न वाजपेयी को अंतिम श्रद्धासुमन अर्पित किए.सुबह भाजपा हेडक्वार्टर में उनका शव अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया था जहां भाजपा के सभी दिग्गज नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे.पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को अंतिम विदाई देने और अपने प्रिय नेता की एक झलक पाने के लिए पूरे रास्ते में हुजूम उमड़ा रहा. अटल बिहारी वाजपेयी का दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में गुरुवार को निधन हो गया. वह बीते 11 जून से एम्स में भर्ती थे.

 

विभिन्‍न देशों ने भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया

विश्‍व के विभिन्‍न देशों ब्रिटेन, रूस, जापान, बंगलादेश, श्रीलंका और नेपाल ने भी श्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक प्रकट किया है।अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्‍पियो ने अपने शोक संदेश में कहा है कि श्री वाजपेयी के मार्ग दर्शन से भारत अमरीका संबंधों को प्रगाढ बनाने में मदद मिली।पाकिस्‍तान सरकार ने श्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की है और कहा है कि उनके योगदान से दोनों देशों के बीच संबंधों में बदलाव आया। वे विकास के लिए क्षेत्रीय सहयोग के प्रबल समर्थक थे।भारत में ब्रिटेन के उच्‍चायुक्‍त डोमिनिक एस्क्विथ ने कहा कि ब्रिटेन पूर्व प्रधानमंत्री के निधन से स्‍तब्‍ध है। उन्‍होंने कहा कि श्री वाजपेयी को एक असाधारण व्‍यक्ति के रूप में ब्रिटेन में बहुत सम्‍मान प्राप्‍त था।बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि श्री वाजपेयी भारत के सर्वाधिक प्रसिद्ध सपूतों में से एक थे।श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने एक संदेश में कहा कि वाजपेयी जी श्रीलंका के सच्‍चे मित्र थे और उन्‍होंने श्रीलंका की स्थिरता में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। पूर्व राष्‍ट्रपति महिंदा राजपक्‍से ने कहा कि भारत ने उनके निधन से एक महान नेता खो दिया है।

 

केरल में बारिश का कहर लगातार जारी

केरल में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है और कई स्‍थानों पर लोग फंसे हुए हैं। बाढ़ के कारण पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक प्रभावित अलुवा, त्रिशूर, पतनमथिट्टा क्षेत्रों में सेना की तीनों टुकडि़यां युद्ध स्‍तर पर बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। इन इलाकों में चल रहे करूणा अभियान के तहत वायु सेना ने अब तक 15 हजार लोगों को बचाया है। भारी वर्षा के कारण पिछले 9 दिनों में 164 लोगों की मौत हुई है। कासरगोड़ के अलावा 13 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि अगले 48 घंटों तक लगातार वर्षा होगी, लेकिन इसमें कमी की संभावना है।राज्‍यभर में करीब एक लाख 60 हजार लोग 1155 सहायता शिविरों में शरण लिए हुए हैं। भूस्‍खलन की घटनाओं में त्रिशूर, मल्‍लापुरम, कन्‍नूर, इडुक्‍की और पल्‍लकड़ में सबसे ज्‍यादा लोगों की मौत हुई है। रेल, सड़क और हवाई यातायात प्रभावित हुआ है। कोच्चि हवाई अड्डा 26 अगस्‍त तक बंद कर दिया गया है। कई रेलगाडि़या रद्द कर दी हैं। राष्‍ट्रीय और राज्‍य राजमार्ग पर यातायात बहाल कर दिया गया है। वर्षा के कारण इडुक्‍की बांध में जलस्‍तर इसकी क्षमता के स्‍तर तक पहुंच गया है। राज्‍य के बिजली मंत्री एम.एम. मणि ने कहा है कि मुल्‍लपेरियार बांध सहित सभी बांध सुरक्षित हैं और लोग अफवाहों पर ध्‍यान न दें।



समाचार संक्षेप में

* श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने एक संदेश में कहा कि वाजपेयी जी श्रीलंका के सच्‍चे मित्र थे और उन्‍होंने श्रीलंका की स्थिरता में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। पूर्व राष्‍ट्रपति महिंदा राजपक्‍से ने कहा कि भारत ने उनके निधन से एक महान नेता खो दिया है।

* लोकप्रिय नेता के सम्मान में सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। गृह मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि पूरे देश में इस महीने की 22 ताऱीख तक राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा। विदेशों में सभी भारतीय दूतावासों पर भी आज राष्ट्र ध्वज झुका रहेगा। केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के केंद्रीय उपक्रमों में आज आधे दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज केरल के मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन से फोन पर बात कर राज्‍य में बाढ़ की ताजा स्थिति की जानकारी ली। दोनों नेताओं ने बाढ़ और बचाव राहत कार्यों के बारे में विचार विमर्श किया। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने बताया कि वे आज शाम बाढ़ के हालात का जायजा लेने केरल जाएंगे।

* उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति और केरल की उप-समिति से मुल्लपेरियार बांध का जल स्तर कम करके 139 फुट तक लाने के तरीको की तलाश करने को कहा है। शीर्ष न्‍यायालय ने केरल से कहा है कि मुल्‍लपेरियार बांध से पानी छोड़ते समय इस बात का ध्‍यान रखा जाए कि इससे लोगों को कोई नुकसान न हो। उच्‍चतम न्‍यायालय ने केरल और तमिलनाडु से पुनर्वास और जलस्‍तर कम करने के लिए राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति के निर्देशों का पालन करने को कहा है।

* राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने आज दूसरे दिन नई दिल्‍ली में केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा की। कैबिनेट सचिव पी के सिन्‍हा की अध्‍यक्षता में तमिलनाडु और केरल के मुख्‍य सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंस की गई। गृह मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि केरल को आवश्‍यक सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए सेना, नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक तथा राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल सहित सभी एजेंसियों से अतिरिक्‍त संसाधन उपलब्‍ध कराने का निर्णय लिया गया है।

* चंडीगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में आज भारी बारिश होने से लोगों को उमस से राहत मिली। पंजाब के मोहाली और हरियाणा के पंचकुला में भी भारी वर्षा हुई। मौसम विभाग ने दोनों राज्‍यों के अधिकतर हिस्‍सों में कल तक और वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

* जम्‍मू-कश्‍मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा आज सुरक्षा कारणों से स्‍थगित कर दी गई है। सरकारी सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि कश्‍मीर घाटी में कानून-व्‍यवस्‍था से जुड़ी आशंकाओं के कारण अमरनाथ यात्रा जम्‍मू के भगवती नगर आधार शिविर से स्‍थगित कर दी गई और आज सवेरे यात्रियों के नए जत्‍थे को आगे जाने की अनुमति नहीं दी गई।

*  पहलगाम और बालतल से वापसी यात्रा को अनुमति दी गई है। खराब मौसम और सुरक्षा कारणों से यात्रा तीन दिन तक स्‍थगित रहने के बाद कल शुरू की गई थी।

* सी बी आई ने मुजफ्फरपुर बालिका आश्रय गृह में बालिकाओं के साथ दुष्‍कर्म मामले में बिहार की पूर्व मंत्री मंजू वर्मा के पांच परिसरों में आज तलाशी अभियान शुरू किया।सी बी आई के अधिकारियों के अनुसार इन पांच स्‍थानों के अलावा गैर सरकारी संगठन चलाने वाले ब्रजेश ठाकुर के सात परिसरों में भी तलाश जारी है।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज दिल्‍ली उपराज्‍यपाल से एक समिति गठित करने को कहा यह समिति राष्‍ट्रीय राजधानी में ठोस अपशिष्‍ट प्रबंधन पर गहराई से काम करेगी। न्‍यायालय ने कहा कि समिति में विशेषज्ञ सिविल सोसायटी और आर डब्‍ल्‍यू ए के सदस्‍य होने चाहिएं जो कि दिल्‍ली के कचरा क्षेत्र को साफ करा सकें।
 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

सभी अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्‍न अटलबिहारी वाजपेयी को नमन करते हुए उन्‍हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है।

 नवभारत टाइम्‍स ने कहा - कभी हार न मानी, निकल पड़े अनंत सफर पर।

जनसत्ता का कहना है- एक युग ने ली अंतिम सांस।

उधर दैनिक जागरण ने इसे राजनीति के अटल युग का अवसान बताया है। पत्र ने लिखा है- जनसंघ में शून्‍य से शिखर तक यात्रा करने वाले आखिरी पथिक की विदाई।

दैनिक भास्‍कर के शब्‍द है- भाजपा के एकमात्र नेता, नेहरू जिनकी तारीफ करते थे, इंदिरा जिनकी सलाह लेती थीं और नरसिम्‍हाराव ने उन्‍हें संयुक्‍त राष्‍ट्र भेजा था, पत्र ने वो पांच बातें भी बताई हैं जो वाजपेयी को अटल बनाती हैं।

हरिभूमि ने लिखा है-विरोधी भी करते थे अटल के विचारों का सम्‍मान।


दैनिक जागरण ने लिखा है- उदास बटेश्‍वर की गलियां हुईं गुमसुम लाडले के जाने के गम में डबडबा आई आंखें, हर ग्रामीण को था उन पर फख्र।
लगभग सभी अखबारों ने उनकी इस कविता की पंक्तियां दी हैं- मैं जी भर के जिया, मैं मन से मरूं, लौटकर आऊंगा, कूच से क्‍यों डरूं।


राष्‍ट्रीय सहारा ने दो संस्‍थाओं द्वारा कराये गए इस सर्वेक्षण को दिया है कि दिल्‍ली के प्रदूषण में 13 प्रतिशत हिस्‍सेदारी विदेशों कारकों की है।


राजस्‍थान पत्रिका ने पहली बार शीर्षक से लिखा है- देश की पहली पेंग्विन का जन्‍म, मुंबई में आया नन्‍हा मेहमान।
 

18 अगस्त, 2018

 

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत-रत्‍न से सम्‍मानित लोकप्रिय नेता

 

अटल बिहारी वाजपेयी का निधन

 

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत-रत्‍न से सम्‍मानित, लोकप्रिय नेता अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार शाम को नई दिल्‍ली में निधन हो गया। उन्‍होंने शाम पांच बजकर पांच मिनट पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में अंतिम सांस ली। श्री अटल‍ बिहारी वाजपेयी 93 वर्ष के थे। उन्‍हें इसी वर्ष 11 जून को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी हालत स्थिर बनी हुई थी लेकिन पिछले 36 घंटे से उनकी हालत गंभीर होने से उन्‍हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था।
श्री वाजपेयी को उनके प्रखर नेतृत्‍व और प्रभावी व्‍यक्तित्‍व के लिए हमेशा याद किया जाएगा। प्रधानमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल में पोखरण परमाणु परीक्षण, कुशल और विवेकपूर्ण आर्थिक नीतियां और व्‍यापक आधारभूत परियोजनाओं जैसी उपलब्धियों के लिए राष्‍ट्र हमेशा उनका आभारी रहेगा। महिला सशक्तिरण और सामाजिक समानता के पक्षधर श्री वाजपेयी, तेज़ गति से देश के विकास में विश्‍वास रखते थे।
श्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्‍म 25 दिसंबर, 1924 को मध्‍यप्रदेश के ग्‍वालियर में हुआ था। उनके पिता का नाम कृष्‍ण बिहारी वाजपेयी और माता का नाम कृष्‍णा देवी था। श्री वाजपेयी अपने छात्र जीवन में ही राष्‍ट्रीय राजनीति में आ गए थे। उन्‍होंने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लिया। राजनीति शास्‍त्र और कानून के छात्र रहे श्री वाजपेयी अपने कॉलेज के दिनों में ही विदेशी मामलों में गहरी रूचि लेने लगे थे। श्री वाजपेयी ने पत्रकार के रूप में अपना जीवन शुरू किया लेकिन जल्‍द ही उन्‍हें इसे तब छोड़ना पड़ा जब 1951 में वे भारतीय जनसंघ में शामिल हुए। भारतीय जनसंघ ही आज की भारतीय जनता पार्टी है।
एक जाने-माने राष्‍ट्रीय नेता, सुलझे हुए राजनीतिज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता, कवि, साहित्‍यकार और पत्रकार होने के साथ ही श्री वाजपेयी बहुविध प्रतिभा के धनी थे। श्री वाजपेयी पहली बार मई 1996 में प्रधानमंत्री बने थे। उनका यह कार्यकाल केवल 13 दिन का था।
इसके बाद मार्च 1998 से 2004 तक वे दोबारा प्रधानमंत्री बने। वाजपेयी जी के नेतृत्‍व में भारत ने पोखरण-दो परमाणु परीक्षण किया और परमाणु शक्ति सम्‍पन्‍न राष्‍ट्रों की सूची में शामिल हुआ।
अक्‍टूबर 1999 में लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के साथ ही वे पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद ऐसे पहले व्‍यक्ति बने जिन्‍होंने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री पद को सुशोभित किया।
भारत के विदेशमंत्री के रूप में श्री वाजपेयी ने पहली बार 1977 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को सम्‍बोधित किया।
अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी कविताओं के लिए उन्‍हें हमेशा याद किया जाएगा जो आज भी समसामयिक हैं।
वाजपेयी जी ने अमरीका में अपने उपचार के दौरान जो कविता लिखी उसमें जीवन का संघर्ष परिलक्षित होता है।
श्री वाजपेयी पहली बार 1957 में उत्‍तर प्रदेश के बलरामपुर से लोकसभा सदस्‍य चुने गए। उन्‍होंने चार दशक से भी अधिक समय तक संसद में अपनी गरिमामयी उपस्थिति बनाए रखी। वे नौ बार लोकसभा और दो बार राज्‍यसभा के सदस्‍य रहे। 1994 में उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ सांसद नामित किया गया था। 2015 में अटल जी को देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान - भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया।

सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा
सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में देशभर में सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। गुरुवार को  से बुधवार तक देश-भर में राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा। विदेशों में भारत के दूतावासों और उच्‍चायोगों में भी राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा। दिवंगत नेता अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्‍कार राजघाट के निकट स्‍मृति स्‍थल पर पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ कल शाम चार बजे किया जाएगा।
इस बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देशभर में केंद्र सरकार के कार्यालयों और सार्वजनिक उपक्रमों में अंतेष्टि के दिन दोपहर बाद आधे दिन के अवकाश की घोषणा की है। दिल्‍ली सरकार के कार्यालय, स्‍कूल और प्रतिष्‍ठान कल बंद रहेंगे।
इस बीच, दिवंगत नेता का पार्थिव शरीर नई दिल्‍ली में उनके आवास पर लाया गया है। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने बताया कि पार्थिव शरीर शुक्रवार सवेरे नौ बजे भाजपा कार्यालय में रखा जाएगा ताकि लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकें।


राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने श्री वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया
राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने श्री वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने शोक संदेश में उन्‍हें एक सच्‍चा भारतीय और राष्‍ट्र-भक्‍त बताया। राष्‍ट्रपति ने कहा है कि श्री वाजपेयी को उनके नेतृत्‍व की क्षमता, दूर-दृष्टि, परिपक्‍वता और वाकपटुता के लिए हमेशा याद किया जाएगा।
उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत ने एक बहु-आयामी रत्‍न खो दिया है। उन्‍होंने कहा कि श्री वाजपेयी एक खुली किताब की तरह थे। वे युवा राजनेताओं के लिए दिशा निर्देशक और प्रेरणादायक रहेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने शोक संदेश में कहा है कि श्री वाजपेयी के निधन से एक युग का अंत हो गया है। उन्‍होंने कहा वाजपेयी जी के अनुकरणीय नेतृत्‍व ने 21 वीं सदी में एक मज़बूत, समृद्ध और समग्र भारत की आधारशिला रखी। श्री मोदी ने कहा कि श्री वाजपेयी का निधन उनके लिए व्‍यक्तिगत क्षति है क्‍योंकि उनकी अनगिनत यादें हैं। श्री मोदी ने कहा कि श्री वाजपेयी उनके जैसे भाजपा कार्यकर्ता के लिए प्रेरणा थे।

पूर्व राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने व्यक्त की संवेदना
पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने श्री वाजपेयी को लोकतंत्रवादी बताते हुए कहा है कि श्री वाजपेयी चाहे विपक्ष में रहे या सरकार में, उन्‍होंने प्रभावशाली भूमिका निभाई। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि श्री वाजपेयी एक कुशल वक्‍ता, प्रभावशाली कवि, असाधारण सांसद और महान प्रधानमंत्री थे।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने श्री वाजपेयी के निधन पर गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है। लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन का कहना है कि श्री वाजपेयी के निधन से एक तेजस्‍वी तारा अस्‍त हो गया है।  माननीय अटल जी राजनीति के आसमान में एक तेजस्‍वी तारा था, सबसे अलग चमकने वाला तारा था और ऐसा लगता है कि वो सितारा वो तारा आज अस्‍थंगत हो गया।
 

वरिष्‍ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि श्री वाजपेयी का निधन उनके लिए निजी क्षति है।  वो न केवल राजनेता थे बल्कि वो जननेता थे। उन्‍होंने लोगों के मनों को जीत लिया था। उनका निधन राष्‍ट्र का भारी नुकसान करता है, इसमें कोई संदेह नहीं लेकिन मेरी तो व्‍यक्तिगत रूप में गहरी क्षति हुई है। उनको हमारे जैसे कार्यकर्ताओं ने हमेशा अपना मार्गदर्शक और प्रेरणा स्‍त्रोत माना। उनका अभाव हमें हमेशा खटकता रहेगा।


उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि श्री वाजपेयी के निधन के साथ एक युग का अन्‍त हुआ है। भारतीय राजनीति के एक महानयुग का अवसान है। उत्‍तरप्रदेश श्रद्धेय अटल जी की जन्‍मभूमि और कर्मभूमि रही है। उत्‍तरप्रदेश का बच्‍चा-बच्‍चा अटल जी पर गौरव की अनुभूति करता है। हम दि‍वगंत श्रद्धेय अटल जी विन्रम श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उनकी स्‍मृतियों को नमन करते हैं।

श्री अटल बिहारी वाजपेयी के निकट सहयोगी श्री लालकृष्‍ण आडवाणी ने कहा है कि अटलजी को केंद्र में पहली गैर-कांग्रेसी स्‍थाई गठबंधन सरकार के अग्रदूत के रूप में याद किया जाएगा।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश ने एक ऐसा महान सपूत खो दिया है जिसे लाखों लोग प्‍यार करते थे और सम्‍मान देते थे।

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने श्री वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।  बहुत बड़ा लीडर जिसको देश में और विदेश में भी लोग जानते थे वो अटल बिहारी वाजपेयी। चाहे उनका संबंध एक दूसरी पार्टी से लेकिन उनको सभी दलों के लोग उनका आदर करते थे।

समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मुलायम सिंह यादव ने भी श्री वाजपेयी के निधन पर गहरी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की हैं।

अटल जी देश के महान नेता थे और भाषण इतना अच्‍छा देते थे मुझे गर्व है कि नौ सभाओं में हम लोग साथ-साथ बोलें हैं और मुझे इस बात का गर्व भी है कि खाना बनाते थे।

सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने कहा है कि श्री वाजपेयी एक साहसी प्रधानमंत्री थे।

केंद्रीय मंत्रियों, सुषमा स्‍वराज, अरूण जेटली, रविशंकर प्रसाद, हर्षवर्धन, जे पी नड्डा, रामविलास पासवान और अन्‍य मंत्रियों ने श्री वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

बिहार, ओड़ीशा, महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्‍यप्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, असम, त्रिपुरा, उत्‍तराखंड, तेलंगाना और अन्‍य राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने भी श्री वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।


केरल में लगातार बारिश से बाढ़ की स्थिति गम्‍भीर

केरल में लगातार हो रही भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति गम्‍भीर हो गई है। लगातार हो रहे भूस्‍खलन से घर और सड़कें जलमग्न होने से लोग सड़कों पर फंस गए हैं। केन्‍द्र ने राहत और बचाव के लिए सेना की तीनों टुकडि़यों को लगा दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रक्षा मंत्रालय को पूरे राज्‍य में राहत और बचाव कार्य चलाये जाने के निर्देश दिए हैं। प्रधानमंत्री के निर्देश पर कैबिनेट सचिव ने उच्‍च स्‍तरीय बैठक की है।

 

17 अगस्त, 2018

 

   उत्साह के साथ मनाया गया 72वां स्वतंत्रता दिवस

देशभर में स्वतंत्रता दिवस का पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया गया. आजादी के इस पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और फिर देश के नाम अपने संबोधन में 'नए भारत' की बुलंद तस्‍वीर पेश की.स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह का आयोजन देश की राजधानी नई दिल्ली के लालकिले पर किया गया. लाल किले पहुंचने पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद साढ़े सात बजे पीएम ने लाल किले की प्राचीर से झंडा फहराया और 21 तोपों की सलामी दी गई.स्वतंत्रता दिवस समारोह में साफा बांधने की अपनी परंपरा को जारी रखते हुए पीएम ने देश को संबोधित करते हुए केसरिया रंग का साफा पहना, जिसकी किनारी लाल बंधेज की थी. डेढ़ घंटे से कम के अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था में हुई प्रगति, अपनी सरकार की उपलब्धियों को देशवासियों के समक्ष रखा. उन्होंने खासकर गरीबों को आवास, स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल, गांवों में विद्युतीकरण, राजमार्ग के निर्माण, एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना को विशेष रूप से रेखांकित किया. महिलाओं के अधिकारों पर उन्होंने खास फोकस रखा तो ये भी बताया कि कैसे दुनिया में भारत का मान बढ़ा है.
 

2022 तक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को गगनयान से अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने स्‍वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की घोषणा के संदर्भ में कहा है कि 2022 तक एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को गगनयान से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। आज बंगलुरू में पत्रकारों से बातचीत में इसरो के अध्‍यक्ष के शिवन ने कहा कि इसरो, प्रधानमंत्री द्वारा आज की गई घोषणा को साकार करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
 

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत का 25 सितंबर से शुभारंभ

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम की औपचारिक शुरुआत 25 सितंबर से होगी. प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से इसकी घोषणा की. स्वतंत्रता दिवस से 14 राज्यों के 100 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम शुरू भी हो गई है. अब इस योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना होगा और 50 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा. 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अब तक इससे जुड़ गए है और आने वाले दिनों में बाकी भी जुड़ जाएंगे.अब किसी गरीब को पैसे के अभाव में इलाज से महरूम नहीं होना पड़ेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयुष्मान भारत यानि नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम शुरू करने की घोषणा की है. इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से जाना जाएगा. ये दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ इंश्योरेंस कार्यक्रम है. जिसके तहत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को सालाना 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. इसके दायरे में देश की करीब 50 करोड़ की आबादी आएगी.अगर आयुष्मान भारत योजना की यात्रा की बात करें तो इस साल के बजट में इस योजना का एलान हुआ था और महज छह महीने के रिकॉर्ड समय में इसे लागू करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई

शार्ट सर्विस कमीशन के जरिए सेना में भर्ती होने वाली महिला अधिकारियों को अवसर

श्री मोदी ने यह भी घोषणा की कि सशस्‍त्र बलों में अल्‍पकालिक सेवा की कमीशन प्राप्‍त महिला अधिकारियों को उनके समकक्ष पुरूष अधिकारियों की तरह स्‍थायी कमीशन प्राप्‍त करने का अवसर मिलेगा।मैं आज इस मंच से मेरी कुछ बहादुर बेटियों को एक खुशखबरी देना चाहता हूं। भारतीय सशस्‍त्र सेना में शार्ट सर्विस कमीशन के माध्‍यम से नियुक्‍त महिला अधिकारियों को पुरूष समकक्ष अधिकारियों की तरह पारदर्शी चयन प्रक्रिया द्वारा हाई कमीशन का मैं आज घोषणा करता हूं।

 

एम्स में भर्ती अटल बिहारी वाजपेयी की हालत बेहद नाज़ुक
एम्स की ओर से जारी एक मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में वाजपेयी जी की हालत ज्यादा गंभीर हो गई है. पूर्व प्रधानमंत्री को जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है.इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स जाकर अटल जी के स्वास्थ्य की जानकारी ली. पीएम के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी एम्स जाकर अटल जी का हालचाल जाना. श्री वाजपेयी को जून में इलाज के लिए एम्‍स में भर्ती कराया गया था। केंद्रीय वस्‍त्र मंत्री स्‍मृति ईरानी ने भी श्री वाजपेयी के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

 

स्वतंतत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों का एलानकर
सेना के सिपाही व्रहम पाल सिह को मरणोपरांत कीर्ति चक्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. गढ़वाल राइफल्स के मेजर आदित्य कुमार और शहीद औरंगजेब समेत 20 को शौर्य चक्रसे सम्मानित करने का एलान किया गया है. तीन सेना मेडल बार, 93 सेना मेडल, 11 नौ सेना मेडल और तीन वायु सेना मेडल का भी एलान किया गया है.केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 942 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित करने का एलान किया गया है. वीरता के लिए 2 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जा रहा है. सीआरपीएफ के कॉन्स्टेबल शरीफुद्दीन गनई और हेड कॉन्सटेबल मोहम्मद ताहिल को मरणोपरांत इस सम्मान से नवाजा जाएगा.177 पुलिस कर्मियों को वीरता के पुलिस पदक, 88 पुलिस कर्मियों विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 675 पुलिस कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक प्रदान की घोषणा की गई है. सबसे ज्यादा 89 सीआरपीएफ कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा, तो इस मामले में जम्मू एवं कश्मीर पुलिस को 37 पदक देने का एलान किया गया है.

 


समाचार संक्षेप में

* केरल में बारिश का कहर लगातार जारी है। कोजिकोड, पथनमथिट्टा और इदुक्‍की जिलों में चट्टानें खिसकने की खबरों के बीच राज्‍य के सभी चौदह जिलों में रेड-अलर्ट जारी कर दिया गया है।

* कोच्चि हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही 18 अगस्‍त तक बंद कर दी गई है। विमानों के परिचालन का काम अन्‍य हवाई अड्डों से किया जा रहा है।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उन्‍होंने केरल के मुख्‍यमंत्री पीनाराई विजयन के साथ राज्‍य में बाढ़ की गंभीर स्थिति पर विस्‍तार से चर्चा की है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्र, केरल के साथ मजबूती से खड़ा है और राज्‍य को हर प्रकार की मदद देने के लिए तैयार है।

* ओडिशा में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण सामान्‍य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में और बारिश होने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

* मध्‍य प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने छत्‍तीसगढ़ का अतिरिक्‍त पदभार संभाला। रायपुर के राजभवन में आज सादे समारोह में उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी ने उन्‍हें पद की शपथ दिलाई।

* केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि मुद्रा बाजार में अनावश्‍यक उतार-चढाव से निपटने के लिए भारत के पास विदेशी मुद्रा का पर्याप्‍त भंडार मौजूद है। अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत सत्‍तर रुपये से भी अधिक हो जाने के संदर्भ में श्री जेटली ने यह बात कही।

 

16 अगस्त 2018