सरकार RSS और भाजपा कार्यकर्ताओं की राजनीतिक हत्‍याओं की जांच CBI से कराने पर रुख स्‍पष्‍ट करे: HC 
केरल उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार से राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ और भाजपा के कार्यकर्ताओं की कथित राजनीतिक हत्‍याओं की सी बी आई जांच की मांग पर अपना रुख स्‍पष्‍ट करने को कहा है। आरोप है कि राज्‍य में मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेतृत्‍व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के सत्‍ता में आने के बाद इस तरह की हत्‍याओं की घटनाएं हुई हैं। याचिका पर विचार करते हुए, मुख्‍य न्‍यायाधीश नवनीति प्रसाद सिंह और न्‍यायमूर्ति राजा विजय राघवन की खण्‍डपीठ ने राज्‍य सरकार को 25 अक्‍तूबर तक इस मामले में हलफनामा दायर करने का आदेश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 30 अक्‍तूबर को होगी।


भाजपा ने लगाया, राज्‍य सरकार पर राजनीतिक हिंसा का आरोप
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने केरल के सी पी आई एम के नेतृत्‍व वाले वामपंथी लोकतांत्रिक मोर्चे की सरकार पर राज्‍य में राजनीतिक हिंसा का आरोप लगाया। राज्‍य में 15 दिवसीय जनरक्षा यात्रा के समापन पर तिरूवनंतपुरम में श्री शाह ने कहा कि भाजपा को किसी भी प्रकार की हिंसा से दबाया नहीं जा सकता। उन्‍होंने कहा कि विचारधारा का मुकाबला विचारधारा के साथ ही होना चाहिए हिंसा के माध्‍यम से नहीं। आजादी के 70 साल के बाद विचारधारा को विचार को अगर कम्‍युनिस्‍ट पार्टी सीपीएम यह समझती है कि हम इन्‍हें हिंसा से दबा देंगे तो मैं उनको स्‍पष्‍ट कहना चाहता हूं जितनी हिंसा करनी है कर लीजिए। आप भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा को रोक नहीं सकते हो। जन रक्षा यात्रा में केन्‍द्रीय मंत्रियों, भाजपा शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और शीर्ष नेताओं ने हिस्‍सा लिया।


कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र से अर्धसैनिक बलों को हटाने पर  रोक लगाई
कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र से केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों को हटाये जाने पर 27 अक्‍तूबर तक रोक लगा दी है। दार्जिलिंग और कलिम्‍पोंग जिलों से अर्धसैनिक बलों को हटाने के केंद्र के फैसले के खिलाफ राज्‍य सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए न्‍यायमूर्ति हरीश टंडन और देबांग्‍शू बसाक की खण्‍डपीठ ने यह अंतरिम आदेश पारित किया। पीठ ने केंद्र से इस मामले में 23 अक्‍तूबर तक शपथ-पत्र दाखिल करने और राज्‍य सरकार से 26 अक्‍तूबर तक इसका जवाब देने को कहा है।


50 भारतीय शांति सैनिक  संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित
पचास भारतीय शांति सैनिकों को युद्धग्रस्त दक्षिण सूडान में नागरिकों की सुरक्षा और शांति स्थापित करने में योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया है। दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के सेना कमांडर जनरल फ्रैंक मुश्यो कमान्ज़ी ने जोंगलेई प्रांत के बोर में तैनात भारतीय बटालियन के इन सैनिकों को पुरस्कार दिए और उनके योगदान की सराहना की।


क्रिकेट खिलाड़ी श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध  बरकरार 
केरल उच्‍च न्‍यायालय ने 2013 के आई पी एल स्‍पॉट फिक्सिंग मामले में क्रिकेट खिलाड़ी श्रीसंत पर लगे आजीवन प्रतिबंध को बरकरार रखा।  केरल उच्च न्यायालय ने तेज गेंदबाज एस० श्रीसंत पर स्पॉट फिक्सिंग मामले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से लगाए गये आजीवन प्रतिबंध को बरकरार रखते हुए एकल पीठ के फैसले को आज रद्द कर दिया। एकल पीठ के फैसले के खिलाफ बी.सी.सी.आई. की अपील पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश न्‍यायमूर्ति नवनीति प्रसाद सिंह और न्‍यायमूर्ति राजा विजयराघवन की खंडपीठ ने यह फैसला सुनाया।


नई दिल्‍ली में देश के पहले अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान का शुभारम्भ 

प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली में देश के पहले अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान का उद्घाटन किया। श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा- सरकार देश के प्रत्येक जिले में आयुर्वेदिक अस्‍पताल खोलने की दिशा में काम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश के हर जिले में एक आयुर्वेद अस्‍पताल होना चाहिए और आयुष मंत्रालय इस दिशा में काम कर रहा है। आयुर्वेद के विस्‍तार के लिए ये आवश्‍यक है कि देश के हर जिले में आयुर्वेद से जुड़ा एक अच्‍छा अच्‍छी सुविधाओं से युक्‍त अस्‍पताल जरूर हो। इस दिशा में आयुष मंत्रालय तेजी से काम कर रहा है और तीन वर्ष में ही 65 से ज्‍यादा आयुष अस्‍पताल विकसित किए जा चुके हैं।
दूसरे आयुर्वेद दिवस के अवसर पर  मंगलवार को  नई दिल्‍ली के सरिता विहार में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान का उदघाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संस्‍थान आयुर्वेद को मजबूती देगा। श्री मोदी ने कहा कि कुछ वर्ष पहले सूचना प्रौद्योगिकी में आई क्रांति की तरह ही आयुर्वेद के तहत स्‍वास्‍थ्‍य क्रांति लाने का समय आ गया है। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व समग्र चिकित्‍सा प्रणाली की खोज में है। योग तथा आयुर्वेद मिलकर इसका समाधान उपलब्‍ध करा सकते हैं। आज दुनिया होलेस्टिक हेल्‍थकेयर का रास्‍ता खोज रही है। लेकिन उसे रास्‍ता नहीं मिल रहा । वो बहुत उम्‍मीद से भारत और भारत के आयुर्वेद की तरफ भारत की यौगिक शक्ति की ओर बड़ी आशा भरी नजर से देख रही है। उसे भी भरोसा हो रहा है कि योग और आयुर्वेद में भारत का अनुभव पूरे विश्‍व के कल्‍याण में काम में आ सकता है। और इसलिए हमारे लिए भी यह महत्‍वपूर्ण समय है संकल्‍प लेकर आगे बढ़ा जाए उसे सिद्ध किया जाए।
श्री मोदी ने कहा कि संपूर्ण विश्‍व के लोग प्रकृति की ओर लौट रहे हैं और ऐसे समय में आयुर्वेद के लिए अनुकूल वातावरण को विकसित करना मुश्किल नहीं होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुर्वेद विशेषज्ञों को ऐसी औषधियों का पता लगाने की जरूरत है, जो मरीज को तुरंत राहत दे और इसके कोई दुष्‍प्रभाव न हों। प्रीवेटिव हेल्‍थकेयर को बढावा देने के साथ ही सरकार स्‍वास्‍थ्‍य सेवा में एर्फोडेबिलिटि और एक्‍सेस बढ़ाने के लिए शुरू से ही होलेस्टिक अपरोच लेकर चल रही है। मेडिकल कॉलेजों में डॉक्‍टरी पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए पीजी मेडिकल सीट में वृद्धि की गई है और इसका सीधा लाभ हमारे युवाओं को तो मिलेगा ही साथ साथ गरीबों के इलाज के लिए भी डॉक्‍टर भी आसानी से उपलब्‍ध होंगे। 
श्री मोदी ने निजी क्षेत्रों से आग्रह किया कि वे आयुर्वेद को मजबूत बनाने के लिए सामाजिक जिम्‍मेदारी को निभाने के अपने कोष का इस्‍तेमाल करें। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में सौ प्रतिशत प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि निवेशकों को योग और आयुर्वेद के लिए आगे आना चाहिए।
स अवसर पर प्रधानमंत्री ने पुणे के रामामनी अय्यंगर स्‍मारक योग संस्‍थान को योग पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। प्रधानमंत्री ने आयुष मंत्रालय के आयुर्वेदिक पद्धति से उपचार के मानक दिशा-निर्देश भी जारी किए। इस योजना के पहले चरण पर एक सौ 57 करोड़ रुपये का खर्च आया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसका परिसर दस एकड़ से ज्‍यादा जमीन में फैला हुआ है और इसमें अस्‍पताल के साथ-साथ आयुर्वेद की पढ़ाई की भी व्‍यवस्‍था है। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान की स्‍थापना एम्‍स की तर्ज पर की गई है। 200 बिस्‍तरों वाले इस अस्‍पताल में मधुमेह, स्‍नायु रोग और एलर्जी के इलाज के साथ ही योग, पंचकर्म आदि से इलाज की व्‍यवस्‍था भी है। एक शीर्ष संस्‍थान के रूप में स्‍थापित यह संस्‍थान आयुर्वेद के पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक नैदानिक उपकरणों और प्रौदयोगिकी के बीच सामंजस्‍य सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा अस्‍पताल में पैथोलोजी, जैव रसायन, सूक्ष्‍म जीव विज्ञान और रेडियोलोजी की सुविधाएं भी उपलब्‍ध है। 


संजय भंडारी और रॉबर्ट वाड्रा के संबंधों के बारे में कांग्रेस की चुप्पी पर भारतीय जनता पार्टी ने सवाल उठाया
भारतीय जनता पार्टी ने भगोड़े हथियार कारोबारी संजय भंडारी और रॉबर्ट वाड्रा के संबंधों पर कांग्रेस नेतृत्‍व की चुप्‍पी पर सवाल उठाया है। वरिष्‍ठ भाजपा नेता और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में बताया कि रॉबर्ट वाड्रा ने हथियार कारोबारी संजय से उसके लंदन निवास पर मुलाकात की थी। उन्‍होंने इस बात पर भी हैरानी जताई कि वाड्रा के विमान टिकट संजय भंडारी द्वारा खरीदे जाने की खबर पर कांग्रेस खामोश क्‍यों है। श्रीमती सीतारमन ने कहा कि कांग्रेस उपाध्‍यक्ष को आगे आकर इस बारे स्थिति स्‍पष्‍ट करनी चाहिए।उधरकांग्रेस ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वाड्रा पर लगाए गए आरोपों की हर संभव जांच करानी चाहिए ताकि किसी संभावित गलती का पता चल सके। कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पिछले 41 महीनों से वाड्रा के खिलाफ अभियान चल रहा है।


जिंस बाजार MCAX में सोने की गोल्‍ड ऑप्‍शन ट्रेडिंग की विधिवत शुरूआत 
वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने प्रमुख जिंस बाजार एमसीएक्‍स में  मंगलवार को नई दिल्‍ली में सोने की गोल्‍ड ऑप्‍शन ट्रेडिंग की विधिवत शुरूआत की। श्री जेटली ने कहा कि सोने के कारोबार को औपचारिक रूप देने की दिशा में यह पहला कदम है। ऑप्‍शन के माध्‍यम से किसी विशेष मूल्‍य पर और किसी निर्धारित तिथि से पहले कोई सम्‍पत्ति या दस्‍तावेज खरीदने वाले को अधिकार तो मिल जाते है, लेकिन उससे जुड़े दायित्‍व उस पर नहीं आते। श्री जेटली ने कहा कि भारतीय सोने की काफी खरीदारी करते है और गोल्‍ड ऑप्‍शन ट्रेडिंग बेहद कामयाब रहेगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार सोने के कारोबार को औपचारिक रूप देने के प्रयास कर रही है। 14 वर्ष पहले शुरू हुई ऑप्‍शन ट्रेडिंग को सेबी ने सबसे पहले सोने के कारोबार में लागू करने की अनुमति दी है। आकाशवाणी से बातचीत में बाजार विश्‍लेषक पुनीत जैन ने इसे व्‍यापारियों के अनुकूल बताया है।  गोल्‍ड फ्यूचर्स में ऑप्‍शन्स की ट्रेडिंग एक अच्‍छा प्रोडक्‍ट है। प्राइस डिस्‍कवरी के लिए। लेकिन ये एक ऐसी चीज है जो कि थोडी स्‍पेकील्‍यूटिव और लांग टर्म इनवेस्‍टर्स के लिए सूटेबल नहीं है। ये तो सिर्फ ट्रेडर्स के लिए ज्‍यादा सूटेबल है।  आज शुरू हुई गोल्‍ड ऑप्‍शन ट्रेडिंग में एक किलोग्राम तक सोने के कारोबार की अनुमति है। 


उत्तर प्रदेश: 2632 मदरसों का सरकारी अनुदान और सहायता बंद 
उत्तर प्रदेश में, आगामी महीनों में 2 हजार छह सौ 32 मदरसे सरकारी अनुदान और सहायता प्राप्त नहीं कर सकेंगे, क्योंकि वे सरकारी वेबसाइट पर आखिरी तारीख तक अपने विवरण अपलोड करने में विफल रहे हैं। पिछले महीने योगी आदित्यनाथ सरकार ने 46 मदरसों की सरकारी सहायता रोक दी थी, क्‍योंकि इन मदरसों की इमारतें और अन्य सुविधाएं सरकारी मानकों के अनुसार नहीं थीं।


महाराष्‍ट्र राज्‍य सड़क परिवहन निगम  के एक लाख कर्मी अनिश्तिकालीन हड़ताल पर 
महाराष्‍ट्र राज्‍य सड़क परिवहन निगम के एक लाख से अधिक कर्मचारी वेतन बढ़ोतरी की मांग के समर्थन में अनिश्चितकाल की हड़ताल पर चले गये हैं।  दिवाली पर अपने गृह नगर की यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को इससे परेशानी हो रही है। महाराष्‍ट्र राज्‍य सड़क परिवहन निगम कर्मचारियों ने सोमवार को  मध्‍य रात्रि से परिवहन की बसों का परिचालन बंद कर दिया है। एमएस आरटीसी कर्मचारी सातवें वेतन आयोग को लागू करने और वेतन आयोग की सिफारिश लागू होने तक 25 प्रतिशत तक अंतरिम बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। महाराष्‍ट्र परिवहन मंत्री दिवाकर राउती ने कहा कि श्रम अदालत और औदयोगिक अदालत सहित सभी अदालतों ने इस हड़ताल को अवैध बताया है। उन्‍होंने कहा कि उनके साथ सहानुभूति है, लेकिन सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन के लिए उनकी मांगों को स्‍वीकार करना संभव नहीं है। उन्‍होंने कर्मचारियों से अपील की कि वे त्‍यौहार के इस माहौल में यात्रियों के बारे में सोचें।

 

अफगानिस्तान में पुलिस प्रशिक्षण केंद्र पर आत्मघाती हमले में 42  मरे 
ताजा समाचारों के अनुसार,अफगानिस्‍तान में आत्‍मघाती हमले में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 42 हो गई है मृतकों में 21 पुलिसकर्मी और 21 नागरिक शामिल हैं। इस हमले में डेढ़ सौ से ज्‍यादा लोग घायल भी हुए हैं। गृह मंत्रालय के अनुसार हमले में पक्तिया प्रांत के पुलिस प्रमुख भी मारे गये हैं। प्रवक्‍ता ने बताया कि पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के नजदीक एक आत्‍मघाती हमलावर ने विस्‍फोटकों से भरी एक कार को उड़ा दिया। तालिबान ने हमले की जिम्‍मेदारी ली है। शुरुआती समाचारों में बताया गया था--अफगानिस्‍तान में पक्तिया प्रांत की राजधानी गारदेज में मंगलवार को एक आत्‍मघाती हमलावर ने प्रांतीय पुलिस के मुख्‍यालय पर हमला किया, जिसमें 20 लोग मारे गये और 70 से ज्‍यादा घायल हो गये। यह जानकारी डिप्‍टी गवर्नर अब्‍दुल वली साही ने गार्देन में दी थी। स्‍थानीय मीडिया ने बताया था  कि हमले में पक्तिया प्रांत के पुलिस प्रमुख भी मारे गये है। हमला स्‍थानीय समय के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे के कुछ बाद हुआ। 


मालटा की पत्रकार डाफ्ने करूआना गलिज़िया की बम हमले में हत्‍या 
पनामा पेपर्स लीक मामले से अपने देश मालटा के संबंधों का पर्दाफाश करने वाली पत्रकार डाफ्ने करूआना गलिज़िया की एक बम हमले में हत्‍या कर दी गई है। मालटा के प्रधानमंत्री जोसफ मस्‍कट ने कहा कि इस अमानवीय हमले में गलिज़िया की हत्‍या असल में अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता की हत्‍या है। 53 वर्षीय सुश्री गलिज़िया मालटा की राजधानी वलेटा के बाहरी कस्‍बे मोस्‍ता में कल अपने घर से कार में निकली ही थी कि बम विस्‍फोट हो गया। विपक्षी नेता एड्रियन डेलिया ने इसे 'राजनीतिक हत्‍या' करार दिया है।

 

ताजमहल  भारतीय संस्कृति पर एक कलंक ;   संगीत सोम 

ताजमहल को लेकर संगीत सोम के बयान पर  हैदराबाद के सांसद ओवैसी ने पूछा- क्या पीएम मोदी लाल किले पर राष्ट्रीय झंडा फहराना बंद करेंगे?   ओवैसी ने पत्रकारों से कहा, "अगर वह जो कह रहे हैं वह सही है तो प्रधानमंत्री फिर क्यों लालकिले जाकर झंडा फहराते हैं क्योंकि लाल किला भी गद्दारों ने बनाया था.' कहा कि मोदी को विदेशी मेहमानों से हैदराबाद हाऊस में मिलना बंद कर देना चाहिए क्योंकि इसे भी 'गद्दारों' ने बनाया था। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता ऐसे मुद्दे उठाकर लोगों को ध्यान भटकाना चाहते हैं क्योंकि सरकार नौकरी देने, आतंकवाद और चीन से निपटने, नोटबंदी व जीएसटी के बाद जनता को हो रही परेशानियों से निपटने में विफल रही है।  गौरक्षकों की ओर से लगातार किए जा रहे हमलों पर उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि इस मामले पर मोदी का बयान केवल एक दिखावटी बात थी।ओवैसी ने कहा कि यह बहुत आश्चर्यजनक है कि जिसने संविधान की शपथ ली है, वह अहंकार और अज्ञानता से बात कर रहा है।   असदुद्दीन ओवैसी ने सवाल पूछा है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर राष्ट्रीय झंडा फहराना बंद करेंग। यह बहुत आश्चर्यजनक है कि जिसने संविधान की शपथ ली है, वह अहंकार और अज्ञानता से बात कर रहा है।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अयोध्या में श्री राम की विशाल मूर्ति का निर्माण करवाने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि यह सर्वोच्च न्यायालय के उस आदेश का उल्लंघन है जिसमें कहा गया था कि सार्वजनिक धन का प्रयोग पूजा स्थल के निर्माण और रखरखाव के लिए खर्च नहीं किया जा सकता. सरकार को अपना ध्यान अस्पतालों की दशा सुधारना में लगाना चाहिए, जहां ऑक्सीजन आपूर्ति नहीं करने की वजह से कई बच्चों की मौत हो गई थी.


आजम खां ने कहा, ताजमहल ही नहीं लाल किला राष्ट्रपति भवन व संसद भवन और ,कुतुबमीनार भी है गुलामी की निशानी। ताजनगरी आगरा के ताजमहल पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक संगीत सिंह सोम के साथ AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैशी के बयान के बाद अब आजम खां भी वादविवादमें शामिल होगये हैं । े आजम खां ने सिर्फ ताजमहल ही नहीं बल्कि दिल्ली के लाल किला व कुतुबमीनार को भी गुलामी की निशानी बताया है।  भाजपा विधायक संगीत सोम के मुगलों के इतिहास को मिटाने वाले बयान पर असदुद्दीन ओवैशी के पटलवार के बाद अब समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां ने भी भाजपा नेता संगीत सोम को निशाने पर लिया और कहा कि देश में अब तक गुलामी की निशानियों को ना मिटाना राजनीतिक नपुंसकता है। उन्होंने कहा कि देश में मौजूद उन सभी इमारतों को गिरा देना चाहिए जिनसे कल के शासकों की बू आती है। मैंने तो पहले भी कहा कि सिर्फ ताजमहल ही क्यों संसद भवन, राष्ट्रपति भवन, लाल किला व कुतुब मीनार सब को गिरा देना चहिए। आजम खान ने संगीत सोम का नाम लिए बिना कहा कि मैं किसी को जवाब नहीं दे रहा हूं क्योंकि गोश्त के कारखाने चलाने वालों को राय देने का अधिकार नहीं। प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ही अब फैसला करेंगे लेकिन मैं यह कहना चाहता हूं कि उन सभी इमारतों को गिरा देना चाहिए जिनसे कल के शासकों की बू आती है।


मेरठ में एक कार्यक्रम में भाजपा विधायक संगीत सोम ने ताजमहल को भारतीय संस्कृति पर एक धब्बा बताया था। यह  गौरव नहीं, हमारी संस्कृति पर कलंक है ताज महल। संगीत सोम ने ताजमहल को भारतीय संस्कृति पर एक धब्बा बताया है। उन्होंने कहा, हम किस इतिहास के बारे में बात कर रहे हैं? ताजमहल के निर्माता (शाहजहां) ने अपने पिता को कैद कर दिया था, वह हिंदुओं को समाप्त करना चाहता था,. यदि ये लोग हमारे इतिहास का हिस्सा हैं, तो यह हमारे लिए बहुत दुख की बात है और हम इस इतिहास को बदल देंगे. याद रहे कि शाहजहां ने नहीं, औरंगजेब ने अपने पिता शाहजहां को कैद किया था। संगीत सोम को शायद ये नहीं पता था कि शांहजहां नहीं बल्कि औरंगजेब ने अपने पिता को कैद किया था।   
भाजपा ने झाड़ा पल्ला-- भाजपा नेता जी.वी.एल. नरसिंह राव ने सोमवार को यह कहते हुए संगीत सोम का बचाव किया कि भाजपा विधायक  संगीत सोम को अपनी राय देने का हक है।राव ने  कहा -भारतीय इतिहास को विकृत करने का प्रयास किया गया है यह स्मारक बर्बरता का प्रतीक है, जहां तक संगीत सोम का संबंध है, उनके पास बोलने की स्वतंत्रता है यह उनका व्यक्तिगत दृष्टिकोण है और प्रत्येक वक्तव्य पर पार्टी लाइन की आवश्यकता नहीं है। 

 

हनीप्रीत के नाम  बेहद  बेनामी संपत्तियां, पुलिस को मिले कई दस्‍तावेज
हनीप्रीत के नाम अरबों की बेनामी संपत्तियां, पुलिस को मिले कई दस्‍तावेज,हनीप्रीत के नाम करोड़ों करोड़ों की  बेनामी सम्पतियों का पता चला है। उसके लैपटॉप और अन्‍य  स्रोतों से जांच की जा रही है।  विभिन्न राज्यों में जमीन और मकान से जुड़े डेरे के कई दस्तावेज पुलिस के हाथ लगे हैं जिनकी तह तक जाने में टीमें जुटी हुई हैं। क्रास चेकिंग व लैपटाप की डिलीट फाइलों को रिकवर करने के बाद  कुछ और अधिक जानकारियां मिल सकती हैं। राजस्थान में डेराप्रमुख के पैतृक गांव गुरुसर मोडिया से बरामद दस्तावेजों में पिछले कुछ महीनों पहले हुए करोड़ों के लेनदेन की तमाम जानकारीमिलीं  है। इसके अलावा भूरे रंग के बैग से दर्जनों जमीन और मकानों की रजिस्ट्रियां भी मिली हैं। इनमें से ज्यादातर संपत्तियां हनीप्रीत के नाम से खरीदी गई हैं जो दिल्ली, मुंबई, हिमाचल प्रदेश, पंजाब सहित अन्य कई राज्यों में हैं।


लुधियाना में संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता रविंदर गोसाईं पर हमला

पंजाब में लुधियाना के बस्‍ती जोडेवाल इलाके की गगनदीप कालोनी में अज्ञात मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता रविन्‍दर गोसाई की  मंगलवार को सवेरे गोली मार कर हत्या कर दी। प्रांरभिक खबरों में बताया गया है कि दो हमलावरों ने आर एस एस नेता पर उस समय गोली चलाई, जब वे शाखा के दैनिक कार्यक्रम से लौट रहे थे। हमलावर गोली चलाने के बाद वहां से फरार हो गए। पुलिस ने इलाके को चारों ओर से घेर लिया है और हमलावरों की तलाश कर रही है।   राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के  वरिष्ठ कार्यकर्ता रविंदर गोसाईं पर मंगलवार सुबह दो अज्ञात हमलावरों ने हमला कर गोलियों से  उनकी हत्या कर दी। रविंदर अपने पालतू कुत्ते को लेकर घर से बाहर टहल रहे थे, उसी समय हमलावरों ने गोली मार दी।. उनकी गर्दन पर दो गोलियां लगी ।  प्राप्त समाचारों के अनुसार, यह घटना लुधियाना के बस्ती जोधेवाल थाना के कैलाश नगर  की है, वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।पुलिस लोगों से भी पूछताछ कर रही है। 


जम्मू-कश्मीर :सरकार मतदाता सूची- संशोधन में लगे कर्मचारियों का स्थानांतरण न करे 
निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर सरकार को मतदाता सूची के विशेष संशोधन में लगे कर्मचारियों का बिना अनुमति स्थानांतरण न करने का निर्देश दिया। निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर सरकार को निर्देश दिया है कि मतदाता सूचियों के विशेष संशोधन में लगे राज्य सरकार के कर्मचारियों का उनकी अनुमति के बिना स्थानानंतरण नहीं किया जाना चाहिए। राज्य सरकार को जारी परिपत्र में निर्वाचन आयोग ने कहा है कि राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से सलाह के बाद ही उनकी जगह दूसरे अधिकारियों को तैनात किया जा सकता है। आयोग ने सभी पात्र मतदाताओं की सही सूची 


कॉरपोरेट जगत विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान के लिये अलग निधि तैयार करे:उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने व्यापार जगत और निजी एजेंसियों से विज्ञान और तकनीकी अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अलग निधि बनाने को कहा है। चेन्नई में चार दिन के भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान समारोह के समापन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारत में विज्ञान और प्रोद्योगिकी की गौरवशाली परंपरा रही है। युवाओं को इस परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए नई सोच और समर्पण के साथ शोध गतिविधियों में हिस्सा लेना चाहिए। विज्ञान मानव जाति की प्रगति की आधारशिला है। वैज्ञानिक आविष्कारों ने विश्व में क्रांति ला दी है और आधुनिक जीवन के हर पहलू को नया आकार दिया है। भारतीयों ने प्राचीनकाल से ही इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।  इस अवसर पर केंद्रीय विज्ञान और तकनीकी मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि अगले वर्ष दीपावली से पहले उन्नत पाइरो तकनीक के इस्तेमाल से प्रदूषण मुक्त पटाखे बनाए जा सकेंगे। हम अगली दिवाली तक सुनिश्चित करेंगे कि देश में ऐसे पटाखे बनाए जाएं, जिनसे प्रदूषण न हो, बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर न पड़े और पर्यावरण को भी नुकसान न पहुंचे ताकि हर कोई खुश रहे।इस समारोह में विश्व का सबसे बड़ा जीव विज्ञान शिक्षण सत्र मुख्य आकर्षण रहा। इसमें एक हजार से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया और यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया। विज्ञान उत्सव में चार हजार से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए।


झारखंड  में आठ नक्सली गिरफ्तार
झारखंड में सोमवार को  सरायकेला-खरसावां ज़िले में छापों के दौरान 8 नक्‍सलियों को गिरफ्तार किया गया और विस्‍फोटक ज़ब्‍त किये गये। पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्‍हा के अनुसार , पुलिस ने सुराग़ मिलने पर चंपत गांव में छापा मारकर 6 नक्‍सलियों को गिरफ्तार किया। माओवादी नेता अमित मुंडा के दो निकट सहयोगियों को कालाजोर गांव से गिरफ्तार किया गया। हाल के समय में झारखंड में नक्सलियों के विरुद्ध पुलिसिया कार्रवाई तेज हुई है और इसके नतीजे भी मिल रहे हैं। कल रांची के पुलिस मुख्यालय में पूर्वी भारत के पांच राज्यों के पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई जिसमें नक्सलियों को एक राज्य से दूसरे राज्य भागने से रोकने की रणनीति पर चर्चा हुई। झारखंड पुलिस इधर लगातार कहती रही है कि नक्सली या तो आत्म-समपर्ण करें या फिर पुलिस की गोली का सामना करें।


जम्मू-कश्मीर: PDP  के पूर्व सरपंच की गोलीमार कर हत्य
जम्मू-कश्मीर में सत्ताधारी पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के पूर्व सरपंच की शोपियां जिले में कल आतंकवादियों ने गोलीमार कर हत्या कर दी। सरपंच के परिजनों ने एक आतंकवादी को मार गिराया। जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एस पी वैद  के अनुसार ,पूर्व सरपंच मोहम्मद रमज़ान पर तीन आतंकवादियों ने हमला किया था। पीडीपी के एक्स पंच हैं मोहम्मद रमजान शेख, उसके घर जब वो गाड़ी से उतर रहे थे उनको तीन टेररिस्ट मारने के लिए आए, उन्होंने मोहम्मद रमजान शेख पर फायर किया, घरवालों के साथ कपल होने की वजह से एक मिलिटेंट को भी गोली लगी, जिसका नाम शौकत है और यह हिजबुल मुजाहिद्दीन से ताल्लुक रखता है। इसमें मोहम्मद रमजान शेख जो होमहोना नागवल शोपियां के रहने वाले थे उनकी भी डैथ हो गई। शौकत जो हिजबुल मुजाहिद्दीन से ताल्लुक रखता था टेररिस्ट उसकी भी डैथ हो गई।


यूरोपीय संघ ने उत्तर कोरिया पर  नये प्रतिबंध लगाए
यूरोपीय संघ ने उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को लेकर उसपर नये प्रतिबंध लगाये हैं। सोमवार को लग्जमबर्ग में यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में उत्तर कोरिया में निवेश तथा तेल निर्यात करने पर रोक लगाने सहित कई प्रतिबंध लगाये गये। यूरोपीय संघ के देशों में उत्तर कोरिया के कामगारों द्वारा पैसा स्वदेश भेजे जाने पर भी रोक लगाई जा रही है। आशंका है कि उनके पैसे का इस्तेमाल हथियार कार्यक्रम के लिए किया जा सकता है।


यूरोपीय संघ  इराक में मदद के लिए 35 विशेषज्ञों का एक दल बगदाद भेजेगा 
यूरोपीय संघ ने इराक में आम नागरिकों की सुरक्षा की कार्यनीति लागू करने में मदद के लिए 35 विशेषज्ञों का एक दल बगदाद भेजने को मंजूरी दे दी है। यह दल आतंकवाद और भ्रष्टाचार से निपटने में इराक को सलाह और सहायता देगा और आतंकवादी गुट इस्लामिक स्टेट के विरूद्ध बने वैश्विक गठबंधन के साथ भी संपर्क करेगा।

 

दिल्‍ली में डीजल जनरेटर पर पाबंदी

दिया गया है और राजधानी के पास बदरपुर तापबिजली घर को बंद कर दिया गया है। ये उपाय वायु प्रदूषण नियंत्रण की योजना की बहुत खराब और अति खराब श्रेणी के अंतर्गत किए गए हैं। यह आदेश मंगलवार से लागू हो गया है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण अधिकरण के अध्‍यक्ष भूरेलाल और सदस्‍य सुनीता नारायण ने एक समीक्षा बैठक के बाद इस निर्णय की घोषणा की। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने बदरपुर ताप बिजली संयंत्र बंद करने के आदेश। राजधानी दिल्‍ली में डीजल से जनरेटर चलाने पर प्रतिबंध लगा


खेल-जगत 
फीफा अंडर-17 विश्‍व कप फुटबॉल टूर्नामेंट में स्‍पेन और ईरान क्‍वार्टर फाइनल में।फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप  में ईरान ने शुरूआती बढ़त के दम पर मैक्सिको को 2-1 से पराजित करके अपना विजय अभियान जारी रखते हुए अंतिम आठ में प्रवेश किया। ग्रुप चरण में अजेय रहे ईरान की यह लगातार चौथी जीत है। वह पहली बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है। ईरान की ओर से मोहम्मद शरीफ और अल्लाहयार सैयद ने गोल किए। राबर्टो डि ला रोसा ने मैक्सिको की तरफ से एकमात्र गोल किया। पिछड़ने के बाद मैक्सिको ने दूसरे हाफ में भी लगातार हमले किए। लेकिन अंतिम क्षणों की चूक के कारण बराबरी का गोल नहीं दाग पाये। उधर, स्पेन ने चौथे प्री-क्वार्टर फाइनल में जबरदस्त खेल दिखाते हुए फ्रांस की एक नहीं चलने दी। स्पेन ने सुनियोजित तरीके से हमले करते हुए शानदार जीत हासिल की। स्पेन की ओर से हुवान मिरांडा और अबेल रूईज़ ने गोल किया। फ्रांस की ओर से एकमात्र गोल लेनी पिन्टॉर ने किया।

  खबरी दुनिया 
*  प्रधानमंत्री के गुजरात में सोमवार के संबो‍धन को  प्रकाशित लगभग सभी अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। दैनिक जागरण ने लिखा है- मोदी का कांग्रेस पर प्रहार, कहा-वंशवाद हारेगा, विकासवाद जीतेगा। राजस्‍थान पत्रिका ने बड़े अक्षरों में लिखा है- जी एस टी पर बोले मोदी, इसमें कांग्रेस बराबर की भागीदार।


*  दुश्‍मन की पनडुब्‍बी को ध्‍वस्‍त करने वाले स्‍वदेशी युद्धक पोत आई एन एस किल्‍टान को पूर्वी नौसेना कमान में शामिल करने का समाचार अधिकांश अखबारों के पहले पन्‍ने पर है। हरिभूमि ने युद्धपोत की विशेषताओं को विस्‍तार से समझाया है।


*  इकोनॉमिक टाइम्‍स की पहली खबर है- कीमतों पर नियंत्रण के लिए सभी दवाओं पर प्राइस कैप लागू करने की योजना से कंपनियां परेशान।


* हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- खादी पर अब साल भर 15 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इस नई योजना को पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय खादी विपणन विकास सहायता नाम दिया गया है।


*  अमर उजाला ने लिखा है- धनतेरस और दीपावली में बाजार में लौटी रौनक, कारोबारियों को पचास प्रतिशत तक बिक्री बढ़ने की उम्‍मीद। बाजारों के रंगबिरंगे चित्र भी दिये गए हैं। साथ ही धनतेरस के समय में निवेश की सलाह और तरीके कुछ अखबारों के आर्थिक पन्‍ने पर हैं। शेयर बाजार में कंपनियों के नतीजे उम्‍मीद से बेहतर रहने और दीपावली से पहले निफ्टी के नया रिकॉर्ड बनाने को भी अखबारों ने अहमियत दी है। राजस्‍थान पत्रिका ने इसे शेयर मार्केट की धनतेरस कहा है।


*  दिल्‍ली एन सी आर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध, पर नवभारत टाइम्‍स लिखता है- दमकल विभाग ने ली राहत की सांस। डॉक्‍टरों ने भी माना कम आ सकते हैं मरीज। जनसत्‍ता ने संस्‍कृति मंत्री के इस बयान को सुर्खी बनाया है कि परम्‍परा और पर्यावरण में सामंजस्‍य बनाने की जरूरत।


*  बहु‍चर्चित आरूषि हत्‍याकांड मामले में तलवार दम्‍पति के एक हजार चार सौ 17 दिन जेल में रहने के बाद रिहा होने की खबर लगभग सभी अखबारों में चित्र सहित है।


दैनिक ट्रिब्‍यून की खबर है - भारतवंशी 19 वर्षीय किशोर रूपारेलिया ब्रिटेन के सबसे युवा करोड़पतियों में शामिल हुआ।

 

राजस्थान समाचार विशेष 

जनसंवाद कार्यक्रम
मुख्यमंत्री ने धनतेरस पर नसीराबाद वासियों को दी पूर्ण नगरपालिका की सौगात

नसीराबाद,   मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने नसीराबाद छावनी बोर्ड के सिविल आबादी वाले क्षेत्र के निवासियों को धनतेरस के शुभ अवसर पर पूर्ण नगरपालिका की सौगात दी है। इसकी प्रक्रिया मंत्रिमण्डल प्रस्ताव के साथ पूरी कर ली गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छावनी के वार्डों को चरणबद्ध रूप से नगरपालिका क्षेत्र घोषित करने के लिए केन्द्र सरकार के रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर प्रक्रिया पूरी की जा रही है। श्रीमती राजे ने मंगलवार को नसीराबाद में जनसंवाद कार्यक्रम में कहा कि इस विषय में अजमेर से ही ऑनलाइन प्रस्ताव तैयार कर उसे राज्य मंत्रिमण्डल द्वारा परिचलन से पारित करवाने की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गयी है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में छावनी बोर्ड के चार वार्डों  नम्बर 4, 5, 6 और 7 को नगरपालिका में शामिल करने की रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन ने सहमति दे दी है। इन वार्डों को नगरपालिका क्षेत्र में शामिल करने की कार्यवाही पूरी होने के बाद शेष चार वार्डों की सिविल आबादी को भी छावनी बोर्ड से बाहर कर नगरपालिका में शामिल कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने कहा कि नसीराबाद पूर्ण नगरपालिका बन जाने से नसीराबाद में सभी राज्य एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ यहां की जनता को बिना किसी परेशानी के मिल सकेगा। हर छोटी-बड़ी जरूरत के लिए यहां के नागरिकों को सेना मुख्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे तथा बिजली-पानी-सड़क जैसी मूल सुविधाओं के लिए राज्य सरकार बजट में राशि जारी कर सकेगी।  श्रीमती राजे ने नसीराबाद में बलवन्ता चौराहे से बस स्टेण्ड तक शहरी गौरव पथ के निर्माण की स्वीकृति दी। इस पर ढाई करोड़ रुपए की लागत आएगी। साथ ही, बस अड्डे पर यात्रियों के लिए शौचालय का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरपालिका क्षेत्र घोषित हो जाने के बाद यहां जन सुविधाओं से संबंधित अन्य कार्य भी पूरे हो सकेंगे।
मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान ही सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान से फोन पर बात कर निर्देश दिए कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 48 पर दिलवाड़ा के पास अण्डरपास या फुट-ओवरब्रिज बनाने के लिए केन्द्रीय राजमार्ग मंत्रालय से स्वीकृति लें। इस सड़क पारपथ के निर्माण से दिलवाड़ा चौराहे पर दुर्घटनाओं में कमी आएगी तथा क्षेत्र के निवासियों को स्कूल एवं अस्पताल पहुंचने में सुविधा होगी। श्रीमती राजे ने नसीराबाद से बोराड़ा तक 20 किलोमीटर तक सड़क निर्माण के शेष रहे कार्य को पूरा करने के लिए 2 करोड़ रुपए, श्रीनगर-अजमेर रोड़ के सुदृढ़ीकरण के लिए 2 करोड़ रुपए, श्रीनगर-नसीराबाद के नवीनीकरण के लिए 2 करोड़ रुपए और नसीराबाद-बिजौलिया सड़क के लिए 1.35 करोड़ रुपए के लिए भी मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि नसीराबाद में परिवहन विभाग के डीटीओ का कार्यालय भी जल्द ही खोला जाएगा। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने पीसांगन में बिजली विभाग के एईएन का कार्यालय खोलने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, जेठाना में पेयजल परियोजना के शेष रहे 
कार्यों को पूरा करने के लिए 3 करोड़ रुपए भी मंजूर किए। उन्होंने कहा कि यह कार्य छह माह में पूरा होगा, जिससे बीसलपुर का पानी पूरे पीसांगन क्षेत्र को उपलब्ध हो जाएगा। साथ ही, उन्होंने लीरी का बाड़ीया पंचायत के लिए 1.15 करोड़ रुपए की पेयजल परियोजना स्वीकृत की तथा रामसर-बोराड़ा पेयजल पाइपलाइन को बदलने के भी निर्देश दिए।
श्रीमती राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंची लीवर साइरोसिस से पीड़ित एक छोटी बच्ची को तुरन्त राहत प्रदान की। बीमार बच्ची सिद्धि तेजवानी को सभागार में लेकर आए परिजनों ने बताया कि वह गंभीर बीमारी से पीड़ित है और उसके पास इलाज का कोई साधन नहीं है। उन्होंने बच्ची के इलाज के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से सहयोग राशि की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक को तुरन्त निर्देश दिए कि बच्ची के मेडिकल बिलों के भुगतान की व्यवस्था करें।  इस अवसर पर राजस्थान विधानसभा में मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर, सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री निहाल चन्द मेघवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा सर्वसमाज के लोग उपस्थित थे।


राज्य कर्मचारियों के लिए 7वां वेतन आयोग लागू
जयपुर,   मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने धनतेरस के अवसर पर मंगलवार को राज्य के 12 लाख से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों और पेंशनर्स को दीपावली का तोहफा देते हुए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की घोषणा की है। राज्य कर्मचारियों को अक्टूबर माह से 7वें वेतन आयोग के अनुरूप बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। 
श्रीमती राजे ने कहा कि अलाउंसेज, विसंगति, एरियर एवं स्टेप-अप के प्रकरणों के परीक्षण के लिए सावंत समिति को अधिकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कर्मचारियों को सुशासन की बैकबोन मानती है और उनके हितों एवं कल्याण के लिए पूरी तरह संवेदनशील है। 
मुख्यमंत्री ने धनतेरस के पावन पर्व पर राज्य कर्मचारियों सहित सभी प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेशवासियों के घर में लक्ष्मी का वास हो और पूरे प्रदेश में सुख, समृद्धि और शांति का वातावरण बने। 


सड़क का काम क्यों नहीं हुआ शुरू ? -  मंत्री ने दिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश 
जयपुर, सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने मंगलवार को सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र के पानीपेच झोटवाड़ा रोड़ मौके पर पहुंचने पर वहां की हालत को देखकर सड़क का कार्य शुरू नहीं करने पर दूरभाष पर नगर निगम के अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि बजट दिया जा चुका है और प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए सड़क निर्माण का कार्य शुरू करने में लापरवाही करने वाले अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल नई रोड़ बनाने के आदेश दिए जिससे जनता को आवागमन में परेशानी ना हो।

 

18 अक्टूबर, 2017

 

 

प्रधानमंत्री की कांग्रेस को गुजरात विधानसभा चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ने की चुनौती 

गांधी नगर में गुजरात गौरव सम्‍मेलन में श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सरकार वस्‍तु और सेवा कर लागू करने के दौरान आने वाली किसी समस्‍या को दूर करने के सभी प्रयास कर रही है। मुख्‍यमंत्री विजय रुपानी ने 25 लाख किसानों को तीन लाख रुपये तक का कर्ज शून्‍य ब्‍याज दर पर देने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को विकास का मखौल न उड़ाने और विकास के मुद्दे पर चुनाव लडने की चुनौती दी है। उन्‍होंने कहा कि ये चुनाव भाजपा के लिए विकास की लड़ाई है जबकि कांग्रेस के लिए यह वंशवाद की जंग है। कांग्रेस पार्टी से सिवाय सत्‍ता, कुर्सी उसके खेल, परिवार को बचाना, वंशवाद को सलामत रखना यहीं उनका एक एजेंडा है। उनको न देश की चिंता है, न समाज की चिंता। आज चुनाव हमारे लिए विकासवाद का जंग है, उनके लिए वंशवाद का जंग है और मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं कि विकासवाद जीतने वाला है। वंशवाद हारने वाला है।


श्री मोदी गुजरात की राजधानी गांधीनगर के पास भात गांव में आयोजित गुजरात गौरव महासम्‍मेलन में राज्‍य के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। कांग्रेस की तरफ संकेत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह पार्टी विकास की विचारधारा से ही नफरत करती है और इसका चुनावी एजेंडा जातिवाद, संप्रदायवाद और वोट बैंक पर आधारित है। मेरी बहुत इच्‍छा है कि कभी कांग्रेस विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने की हिम्‍मत करें। लेकिन मैंने देखा है या तो साम्‍प्रदायिक तनाव वाले इशु उठाना, लोगों को भड़काना, चुनाव निकाल देना या तो जातिवादी जहर फैलाना, लोगों को बांटना, विकास की कंकरीट बातों के आधार पर कांग्रेस पार्टी कभी चुनाव लड़ने की हिम्‍मत नहीं की। मुझे आशा थी कि इस बार गुजरात में कम से कम विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने के लिए हमारी चुनौती को कांग्रेस स्‍वीकार करेंगी। श्री मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने हमेशा गुजरात के विकास के प्रति नकारात्‍मक सोच रखी है और इस पार्टी ने सरदार सरोवर परियोजना को भी पूरा नहीं होने दिया। श्री मोदी ने कांग्रेस पर गुजरातियों की अनदेखी और अपमान करने का भी आरोप लगाया। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को हमने पहले राउंड में ढूंढा कि कौन से प्रोजेक्‍ट अधूरे पड़े है। मैं हैरान हूं कांग्रेस की इतनी-इतनी सरकारें आकर गई। 30-30, 40-40 साल पुराने डेम के काम, नहर के काम 90 से ज्‍यादा ऐसे ही लटके पड़े थे। 50 हजार करोड़ रुपयों के बजट से उन 90 डेम के काम आज हमारी सरकार करवा रही है। इनको काम पूरा करना इनकी रूचि में नहीं है। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि वस्‍तु और सेवाकर एक नई व्‍यवस्‍था है जो देश में पहली बार लागू की गई है। यदि लागू किए जाने के बाद इसमें कोई कमी पाई जाती है तो सरकार उसे दूर करने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है। जीएसटी का विरोध करने के लिए कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें कांग्रेस भी साझीदार है और जीएसटी से संबंधित सभी फैसले जीएसटी परिषद द्वारा लिये गये, जिसमें कांग्रेस शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी शामिल हैं।                                           

 श्री राहुल गांधी द्वारा गुजरात के विकास पर उठाये सवाल का जवाब देते हुए भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी को गुजरात के विकास के बारे में सवाल उठाने का कोई अधिकार नहीं है।
मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने इस अवसर पर राज्‍य के 25 लाख किसानों को तीन लाख रूपए तक का ऋण बिना ब्‍याज उपलब्‍ध कराने की घोषणा की। श्री रूपानी ने कहा कि किसानों के ऋण का सात प्रतिशत ब्‍याज, केन्‍द्र सरकार और राज्‍य सरकार वहन करेगी। हमारे संवाददाता के अनुसार इस फैसले से राज्‍य के कोष पर सात सौ करोड़ रूपये का बोझ आएगा।                    

         

राहुल गांधी की प्रधानमंत्री मोदी को सलाह -- पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने अमेरिकी राष्ट्रपति को एक और जादू की झप्पी की जरूरत है                       

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान को लेकर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा, उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति को एक और जादू की झप्पी की जरूरत है।   ट्रंप ने शनिवार को कहा था कि विगत वर्षों में पाकिस्तान ने अमेरिका का काफी फायदा उठाया, लेकिन दोनों देश अब असली संबंधों की शुरुआत कर रहे हैं. ट्रंप के ट्वीट पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा, मोदी जी जल्दी कीजिये, ऐसा लगता है कि ट्रंप को एक और जादू की झप्पी की जरूरत है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान ट्रंप और मोदी, नेताओं ने प्रधानमंत्री की पिछली अमेरिका यात्रा के दौरान कई बार एक-दूसरे को गले लगाया था,के संदर्भ में आया है। ट्रंप ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा था, पाकिस्तान और उसके नेताओं के साथ काफी बेहतर संबंध के विकास की शुरुआत. मैं कई मोर्चों पर उनके सहयोग के लिये उन्हें धन्यवाद कहना चाहता हूं।   ट्रंप की टिप्पणी पाकिस्तानी बलों द्वारा हक्कानी आतंकी समूह से एक अमेरिकी-कनाडाई परिवार को बचाने के एक दिन बाद आई थी।      


यूरोपीय संघ ने ईरान और विश्‍व शक्तियों के बीच 2015 परमाणु समझौते का समर्थन किया
अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प की आलोचना के बावजूद यूरोपीय संघ ने ईरान और विश्‍व शक्तियों के बीच 2015 परमाणु समझौते का समर्थन किया है। 
यूरोपीय संघ ने अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप की कडी आलोचना के बावजूद ईरान और विश्‍व शक्तियों के बीच परमाणु समझौते को समर्थन की पुष्टि की है और अमरीकी सांसदों से तेहरान पर प्रतिबंधों को फिर लागू न करने का आग्र‍ह किया। श्री ट्रंप ने खुले तौर से अपने सहयोगियों और विरोधियों की अवहेलना करते हुए इस समझौते को समाप्‍त करने की बात कही थी। लक्‍जेमबर्ग में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक में कहा गया कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की सहमति से किए गए एक अंतर्राष्‍ट्रीय समझौते को बनाए रखने में असफल होने से क्षेत्रीय शांति के लिए गंभीर बात हो सकती है। यूरोपीय संघ की विदेश नीति की प्रमुख फैडरिका मोगेरिनी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक के बाद जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा गया कि 2015 का समझौता परमाणु हथियारों के वैश्विक प्रसार को रोकने का प्रमुख कारक है।


मुद्रा योजना नए भारत की नई आकांक्षाओं का प्रतीक:  जावड़ेकर
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि मुद्रा योजना नए भारत की नई आकांक्षाओं का प्रतीक है। वे, आज पुणे में मुद्रा प्रोत्‍साहन शिविर के उदघाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के माध्‍यम से विभिन्‍न स्‍वरोजगार अपनाकर लोग सम्‍मान के साथ जीवन जी सकते हैं। श्री जावड़ेकर ने बताया कि इस योजना के माध्‍यम से ऋण लेकर महाराष्‍ट्र में लगभग 40 लाख रोजगार उपलब्‍ध हुए हैं और लगभग 80 लाख लोगों को काम मिला है।


सेंसेक्‍स 201 अंक की रिकॉर्ड बढ़त से अब तक की सर्वोच्‍च ऊंचाई पर, निफ्टी 63 अंक बढ़
लगातार तीसरे सत्र में बढ़त दर्ज करते हुए बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 201 अंकों का उछाल दर्ज करता हुआ 32 हजार 634 के ऐतिहासिक उच्‍चतम समापन स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज का निफ्टी 63 अंकों की तेजी से 10 हजार 231 के रिकॉर्ड समापन स्‍तर पर जा पहुंचा। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 19 पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत 64 रूपये 74 पैसे दर्ज हुई।


युद्धक जलपोत आई.एन.एस. किलटॉन भारतीय नौ-सेना में शामिल
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने सोमवार को विशाखापत्‍तनम की नौसेना गोदी में देश में ही निर्मित पनडुब्‍बी रोधी, युद्धक जलपोत आई.एन.एस. किल्‍टान का जलावतरण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि आई.एन.एस. किल्‍टान से भारत की रक्षा प्रणाली में मजबूती आएगी और यह मेक इन इंडिया कार्यक्रम में महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखेगा क्‍योंकि इसे पूरे तौर पर देश में ही बनाया गया है।  जलावतरण समारोह में नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्‍बा, पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ एच एस बिष्‍ट और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।  नौसेना के एक वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि परियोजना-28 के तहत कामोरता श्रेणी के चार युद्धक जलपोतों में यह तीसरा जलपोत है। शिवालिक श्रेणी, कोलकाता श्रेणी और दो अन्‍य पोतों आई.एन.एस. कामोरता और आई.एन.एस. कदमात के बाद आई.एन.एस. किल्‍टान सबसे नया स्‍वदेशी युद्धपोत है, जो भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ है।  वक्‍तव्‍य में बताया गया है कि यह भारत का ऐसा पहला बड़ा युद्धपोत है जिसमें कार्बन फाइबर कम्‍पोजिट सामग्री की उच्‍चस्‍तरीय संरचना है और इसके रखरखाव की लागत भी कम आएगी। 


विचारधारा के नाम पर किसी को भी, हिंसा की कार्रवाईयों से बचने की कत्तई छूट न मिले: उपराष्‍ट्रपति 
उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने कहा है कि आतंकवाद का न तो कोई धर्म होता है और न सीमाएं। उन्‍होंने कहा कि किसी को भी विचारधारा के नाम पर हिंसा की कार्रवाईयों से बच निकलने की छूट नहीं मिलनी चाहिए। श्री नायडु हरियाणा के मानेसर में नेशनल सुरक्षा गार्ड - एन एस जी के 33वें स्‍थापना दिवस पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि अब समय आ गया है जब अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय को आतंकी गतिविधियां प्रायोजित करने वाले देशों को अलग थलग करने के लिए एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए। श्री नायडु ने कहा कि 33 वर्षों के दौरान एन एस जी ने आतंकियों और अपहरण की स्थितियों से निपटने में सफलता पाई और अक्षरधाम, मुंबई तथा पठानकोट हमलों में निर्णायक भूमिका निभाई।  एनएसजी ने आतंकवादियों के खिलाफ और अपरहणरोधी कार्रवाईयां करने या लोगों को सुरक्षा प्रदान करने जैसी चुनौतियों से निपटने में हमेशा ही महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।  श्री नायडु ने कर्तव्‍य पालन करते समय अपने जीवन का बलिदान देने वाले एन एस जी के 19 बहादुर शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि भी अर्पित की।


राज्‍य खाद्य-सामग्री व पदार्थों में मिलावटियों पर कड़ी कार्रवाई  करें: केंद्र 
केन्‍द्र सरकार ने सभी राज्‍यों के खाद्य सुरक्षा आयुक्‍तों को खाने की चीजों में मिलावट करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने सोमवार को नई दिल्‍ली में विश्‍व खाद्य दिवस पर आयोजित एक समारोह के दौरान संबंधित अधिकारियों से त्‍यौहारों के मौसम में मिलावट करने वालों पर नजर रखने को कहा है। किसी भी प्रकार का जो खाद्य बनावटी पदार्थ बेचे जायेंगे। उनपर जो हमारे एक्‍ट में प्रावधान उसके अनुसार कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो। देशभर में किसी प्रकार की जो खाद्य में मिलावट हो खासकर के मिठाई इत्‍यादि और जो भी इस प्रकार का उस पर ध्‍यान रखा जाये।  उसके साथ यह भी ध्‍यान रखा जाये कि अनावश्‍यक मिठाई के दुकानदारों को परेशान भी न किया जाये।  इस अवसर पर श्री चौबे ने खाद्य वस्‍तुओं की बर्बादी रोकने के लिए एक मोबाइल एप - इंडियन फूड रिकवरी अलायंस का शुभारंभ किया। 

 

मुद्रास्‍फीति दर सितम्‍बर में3.2% से  घटकर 2.6% पर आयी
थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर सितम्‍बर में घटकर 2 दशमलव छह प्रतशित पर आयी। अगस्‍त में यह तीन दशमलव दो प्रतिशत थी।इस वर्ष सितंबर में थोक सामग्री की मुद्रास्‍फीति गिरकर दो दशमल छह शून्‍य प्रतिशत पर आ गई। सब्जियों और खाद्य सामग्री की कीमतें कम होने से ऐसा संभव हुआ। थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति अगस्‍त, 2017 में तीन दशमलव दो चार प्रतिशत पर पहुंच गई थी जो कि चार महीनों में सबसे अधिक थी। पिछले वर्ष सितंबर में यह एक दशमलव तीन छह फीसदी थी। सब्जियों 15 दशमलव चार आठ प्रतिशत सस्‍ती हुई जबकि लेकिन प्‍याल की कीमतं बढ़ी। अंडों, मांस और मछली की कीमतें पांच दशमलव चार सात बढ़ी। विनिर्मित उत्‍पादों की मुद्रास्‍फीति में दो दशमलव सात दो फीसदी की मामूली वृद्धि हुई। ईंधन और बिजली के क्षेत्र में मुद्रास्‍फीति कम होकर नौ दशमलव शून्‍य एक फीसदी पर आ गई, दालें भी दशमलव दो छह प्रतिशत सस्‍ती हुई।


भारत को खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर होना बेहद जरूरी: हरसिमरत कौर 
खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि अगर खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में बुनियादी ढांचागत का पूरी तरह से विकास हो, तो भारत समूचे विश्‍व के लिए खाद्य फैक्‍ट्री बन सकता है। आगामी विश्‍व खाद्य भारत 2017 के बारे में आज नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में श्रीमती बादल ने कहा कि समूचे विश्‍व के लिए भारत को खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनना बेहद जरूरी है।


हिज्‍बुल मुजाहिद्दीन  के दो आतंकी और  एक सहयोगी गिरफ्तार
जम्‍मू कश्‍मीर में हिज्‍बुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकवादियों और उसके एक सहयोगी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस महानिरीक्षक मुनीर अहमद खान ने आज श्रीनगर में बताया कि दक्षिण कश्‍मीर में काजीगुंद क्षेत्र में कुंद बेल्‍ट और कुलगाम जिले से कुछ दिन पहले इन्‍हें गिरफ्तार किया गया। इनके पास से हथियार और गोला बारूद भी बरामद किए गए। श्री खान ने बताया कि इनमें से एक ने शनिवार को कुलगाम जिले में दमाल हांजीपुरा में पुलिस वाहन पर हुए हमले में आतंकवादियों की मदद की थी।


अजमेर में भी अन्‍नपूर्णा रसोई योजना शुरू 
राजस्‍थान में मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे ने राज्‍य के 191 शहरी इलाकों में अन्‍नपूर्णा रसोई योजना का आज अजमेर में विस्‍तार किया। हमारे संवाददाता ने बताया कि इस अवसर पर श्रीमती राजे ने पचास अन्‍नपूर्णा वाहनों को रवाना किया। सस्‍ती दर पर सभी श्रेणियों के जरूरतमंदों को गुणवत्‍तापूर्ण खाना उपलब्‍ध कराने की यह योजना पहले से शहरों में चल रही सभी निर्दलीय क्षेत्रों में विकास किया है। 13 दिसंबर तक राज्‍य के सभी निर्दलीय क्षेत्रों में यह योजना लागू हो जायेगी। इस योजना के तहत लोगों को पांच रूपये में नाश्‍ता और आठ रूपये में दोपहर का और रात का भोजन मिलेगा। इस योजना के पर राज्‍य सरकार चार सौ करोड़ रूपये खर्च करेगी। 


CBI को जांच में कोई दिलचस्पी नहीं !
केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो - सीबीआई ने जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय के छात्र नजीब अहमद के लापता होने के बारे में दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में आज स्थिति रिपोर्ट पेश की। न्‍यायालय ने पांच महीने पहले सी बी आई को इस मामले की जांच की जिम्‍मेदारी सौंपी थी। दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने रिपोर्ट को लेकर नाराजगी जाहिर की है और कहा है कि मामले की जांच में सी बी आई ने कोई दिलचस्‍पी नहीं दिखाई। 

 

गुरदासपुर से शुरू हुई लहर 2019 तक रहेगी - प्रदेस कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ 

 पंजाब में गुरदासपुर के उपचुनाव मेंप्रदेस कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने बीजेपी-अकाली गठजोड़ के उम्मीदवार स्वर्ण सलारिया को 1.93 लाख वोटों से हराया है। सुनील जाखड़ के पक्ष में 4,99,752 वोट पड़े और उनके सबसे क़रीबी उम्मीदवार रहे स्वर्ण सलारिया को 3,06,533 वोट मिले हैं।. सुनील जाखड़ के अनुसार , बीजेपी पिछले साढ़े तीन साल में जिस किस्म की आर्थिक नीतियां लाई है और पार्टी ने जिस किस्म की सांप्रदायिकता फैलाई है, उसकी वजह से हुआ ये बदलाव सिर्फ़ गुरदासपुर तक ही सीमित नहीं रहेगा। मेरा मानना है कि 2019 में कांग्रेस सरकार बनने की नींव का पत्थर गुरदासपुर में रखा गया है। पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट अभिनेता से नेता बने बीजेपी सांसद विनोद खन्ना के निधन के कारण खाली हुई थी। कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने कहा, "इमरजेंसी के बाद के दिनों में कांग्रेस के इसी किस्म के हालात थे. तब श्रीमती इंदिरा गांधी जी ने चिकमंगलूर से चुनाव लड़ा था. वहीं से बदलाव शुरू हुआ था तो आज  गुरदासपुर भी चिकमंगलूर बनने जा रहा है।  प्रक्रिया चालू हो गई है, जिस तरह छोटे चुनाव हों- यूनिवर्सिटी लेवल पर, वह दिल्ली यूनिवर्सिटी का चुनाव हो या पंजाब और राजस्थान यूनिवर्सिटी का चुनाव हो- एक लहर सी चल पड़ी है. इसके बाद अब अगला कदम गुरदासपुर है।  हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी बीजेपी के लिए चौंकाने वाले नतीजे सामने  आने वाले हैं। नोटबंदी और जीएसटी के बाद से विपक्षी दल व्यापारी और मध्यवर्ग को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं। जाखड़ ने कहा बीजेपी, व्यापारी और मध्यवर्ग के लिए काम करती रही है और आज इसी वर्ग में पार्टी के ख़िलाफ़ आक्रोश है।  जो किसी एक प्रांत तक सीमित नहीं है। सुनील जाखड़ के पिता बलराम जाखड़ एक बड़े कांग्रेसी नेता थे और वो लोकसभा अध्यक्ष भी थे। सुनील जाखड़ने कहा मुझे अपनी जिम्मेदारी का अहसास है कि मुझे अपने पिता के बनाए मानकों पर खरा उतरना है, मैं खुद को सौभाग्यशाली समझता हूं कि आज से करीब 37 साल पहले उन्होंने नेता विपक्ष की भूमिका निभाई थी, मुझे भी उसी कुर्सी पर बैठने का मौका मिला था।


समाजवादी छात्र सभा ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव में पांच में से चार सीटों पर  जीत हासिल की 

समाजवादी पार्टी के छात्र संगठन समाजवादी छात्र सभा ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव में जोरदार जीत हासिल करते हुए पांच में से चार सीटों पर कब्जा जमा लिया है। समाजवादी छात्र सभा के उम्मीदवार अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, संयुक्त सचिव और सांस्कृतिक सचिव का पद जीतने में कायमाब रहे हैं, वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद केवल महासचिव का पद जीतने में सफल  रही.।  यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के अध्यक्ष चुने गए अवनीश यादव के अनुसार ,मैं विश्वविद्यालय में लंबे समय से छात्रों के हितों के लिए काम करता रहा हूं, चाहे वो हॉस्टल की सुविधाओं का मुद्दा रहा हो या फिर कैंटीन की सुविधाओं का या फिर छात्र हित से जुड़ा कोई मुद्दा रहा हो, हम लोगों के संघर्ष को देखते हुए छात्रों ने हमें मौका दिया है।  उपाध्यक्ष पद पर चंद्रशेखर चौधरी, संयुक्त सचिव पद पर भरत सिंह और सांस्कृतिक सचिव पद पर अवधेश कुमार पटेल जीतने में सफल  रहे।अवनीश यादव ने बताया, "मेरी कोशिश कैंपस में समता मूलक समाज बनाने की होगी. सबको साथ लेकर चलने की होगी. समाजवादी संकल्पों को पूरा करने की होगी।.

 

 

 समाचार संक्षेप में 


> इस्‍लामिक स्‍टेट का सरगना इसनिलॉन हैपीलॉन  मारा गया-दक्षिण-पूर्व एशिया में आतंकवादी गुट इस्‍लामिक स्‍टेट का सरगना इसनिलॉन हैपीलॉन फिलीपीन्‍स में मारा गया है। अमरीका में वांछित आतंकवादियों की सूची में इसका नाम था। फिलीपीन्‍स के रक्षा मंत्री डेलफिन लारेनज़ना ने कहा कि मारवाई शहर को आतंवादियों के चंगुल से छुड़ाने की कार्रवाई में यह आतंकवादी मारा गया।

>   वेनेजुएला में हुए चुनाव में राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो की पार्टी ने जोरदार जीत हासिल की है। राष्‍ट्रीय चुनाव परिषद् द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार श्री मादुरो की सोशलिस्‍ट पार्टी ने 23 राज्‍यों में गवर्नरों के 17 पद जीतने में सफलता प्राप्‍त की जबकि विपक्षी डेमोक्रेटिक यूनियन राउंड टेबल को मात्र पांच पदों पर ही सफलता मिली।

 केन्‍द्र ने कहा है कि खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योगों में अगले तीन वर्षो में दस लाख नौकरियां सृजित होंगी। आगामी विश्‍व खाद्य दिवस-2017 के बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुए खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि भारत खाद्य प्रसंस्‍करण के क्षेत्र में 10 अरब डॉलर के निवेश का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए तैयार है।

 केन्‍द्र ने प्‍याज की जमाखोरी रोकने के लिए प्‍याज भण्‍डारण सीमा की तारीख 31 अक्‍टूबर से बढ़ाकर 31 दिसम्‍बर कर दी है। खाद्य, सार्वजनिक वितरण प्रणाली और उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने राज्‍यों से कहा है कि वे त्‍योहारी मौसम में उपभोक्‍ताओं को उचित मूल्‍य पर प्‍याज उपलब्‍ध कराना सुनिश्‍चित करें।

 बिहार में सारण जिले में आज गंडक नदी में एक नाव के पलटने से छह लोग लापता हो गए और छह अन्‍य तैर कर सुरक्षित निकल आए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नाव पर कुल 12 लोग थे जो नदी पार कर मवेशियों के लिए चारा काटने जा रहे थे। अभी तक किसी व्‍यक्ति के मिलने की खबर नहीं है।

 नेपाल में रोल्पा जिले और नई दिल्ली के बीच सीधी बस सेवा आज शुरू हो गई। यह बस सेवा सप्ताह में एक बार उपलब्ध होगी।

केंद्र ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र से केंद्रीय बलों की आंशिक वापसी का फैसला किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को नोटिस भेज कर आज से केंद्रीय बलों की दस कम्पनियां हटाए जाने की सूचना दी। दार्जिलिंग में केंद्रीय बलों की पांच कम्पनियां कानून व्यवस्था बनाए रखने में राज्य प्रशासन की मदद के लिए बनी रहेंगी।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने केंद्र सरकार के इस फैसले का कड़ा विरोध किया है।

मिस्र के उत्‍तरी सिनाई में आतंकी हमला, 24 आतंकवादी मरे, छह सैनिक शहीद- मिस्र के उत्‍तरी सिनाई में रविवार को सशस्त्र सेनाओं ने आतंकवादी हमलों को नाकाम कर दिया। इसमें 24 आतंकी मारे गए और छह सैनिक शहीद हो गए। आतंकी समूह इस्‍लामिक स्‍टेट ने हमलों की जिम्‍मेदारी ली है। उत्‍तरी सिनाई में जनवरी 2011 में पूर्व राष्‍ट्रपति होस्‍नी मुबारक को अपदस्‍थ किए जाने के बाद से कई आतंकी हमले हो चुके हैं।

 सोमालिया में भीषण आत्मघाती बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या 276 हो गई है। पुलिस के अनुसार मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि विस्फोट में 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनमें कुछ की हालत गंभीर है। पुलिस ने इस हमले को अब तक का सबसे भीषण हमला बताया है। शनिवार को राजधानी मोगादिशु के व्यस्त व्यावसायिक जिले होडान में यह विस्फोट हुआ था।विश्व के


 फिल्म निर्माता लेख टंडन का  निधन-फिल्म निर्माता लेख टंडन का कल मुंबई में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे। वे पिछले पांच-छह महीनों से अस्वस्थ थे। उन्होंने शारदा, प्रोफेसर, आम्रपाली और दुल्हन वही जो पिया मन भाये जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था। लेखक टंडन ने दिल दरिया और फरमान जैसी टीवी धारावाहिकों का भी निर्माण किया। उनका अंतिम संस्कार आज पवई में किया जाएगा।



 खेल-जगत  


 
*युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी सेलेना सेल्‍वाकुमार ने मिस्र जूनियर और कैडेट ओपन टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में तीन स्‍वर्णपदक जीते। भारत की युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी सेलेना सेल्वाकुमार ने मिस्र जूनियर एंड कैडेट ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में गोल्डन स्वीप हासिल किया है। सेलेना ने शर्म-अल-शेख में जूनियर गर्ल्स और डबल्स खिताब जीतकर अपना गोल्डन स्वीप पूरा किया। सेलेना इस इलीट 2017 आई टी टी एफ वर्ल्ड जूनियर सर्किट इवेंट में अजेय रहीं। शीर्ष वरीयता प्राप्‍त सेलेना ने सेमीफाइनल मुकाबला मरियम अल्होडेवी से 4-3 से जीता। फाइनल में सेलेना ने दूसरी वरीयता प्राप्‍त मार्वा अल्होडेडी को हराया। इसके बाद सेलेना ने नाइजीरिया की इस्टर ओरीबामीस के साथ खेलते हुए डबल्स खिताब जीता।

फीफा अन्‍डर 17 फुटबाल विश्‍वकप में जर्मनी, कोलोम्बिया को चार शून्‍य से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचा।फीफा अंडर-सेवेंटीन फुटबॉल विश्व कप में जर्मनी क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में जर्मनी ने कोलंबिया को 4-0 से हराया। जर्मनी फीफा अंडर 17 विश्‍व कप के क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई है। लीग मैचों में ईरान से हारकर टूर्नामेंट में सबसे बड़ा उलटफेर झेलने वाली जर्मनी के मजबूत खेल के आगे दक्षिण अमरीकी टीम जूझती नजर आयी। कोलंबिया ने कई बार विपक्षी टीम में सेंध लगाई, लेकिन खाता खोलने में कामयाब नहीं हो सकी। दसवीं बार विश्‍व कप में खेल रही जर्मनी के लिये कप्तान जान फिते आर्प ने सातवें और 65वें मिनट में दो गोल दागे। उनके अलावा यान बिसेक ने 39वें और जान येबोआ ने 49वें मिनट में गोल किए। जर्मनी की टीम 32 साल पहले इस टूर्नामेंट में उपविजेता रही थी। इस बार वह मजबूती के साथ खिताब की ओर कदम बढ़ा रही है।  इस समय अमरीका और पराग्वे की टीमों के बीच मुकाबला जारी है। हाफ टाइम तक अमरीका की टीम एक-शून्‍य से आगे थी।


महिला हॉकी एशिया कप टूर्नामेंट में रानी रामपाल 18 सदस्‍यी भारतीय टीम की कप्‍तान होंगी। ये टूर्नामेंट 28 अक्‍तूबर से जापान के काकामिगाहारा में शुरू हो रहा है। गोलकीपर सविता को उप कप्‍तान बनाया गया है।



 खबरी दुनिया 


* गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव परिणाम अखबारों की अहम खबर है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- राहुल की ताजपोशी से पहले जीत का शगुन। उधर हिमाचल के ग्रामीण विकास मंत्री अनिल शर्मा के भाजपा में शामिल होने पर जनसत्‍ता की टिप्‍पणी है- वीरभद्र को झटका।


*
अमरीका में एच-1 बी वीजा मुद्दे पर वित्‍त मंत्री अरूण जेटली के दो टूक संदेश को हिन्‍दुस्‍तान ने शब्‍द दिया है- भारतीय आईटी पेशेवर घुसपैठिए नहीं, उच्‍च दर्जे के प्रोफेशनल्‍स हैं- अमरीकी अर्थव्‍यवस्‍था में उनका बड़ा योगदान।


*
इक्‍नामिक टाइम्‍स की बड़ी खबर है- 85 अरब डॉलर निवेश करेगी विदेशी कंपनियां। चीन की सैनी हेवी इंड्रस्‍टी समेत 600 फर्में बना रही है निवेश की योजना, रोजगार के बढ़ सकते हैं सात लाख मौके।


*
डोकलाम विवाद के संदर्भ में केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बयान जनसत्‍ता की अहम खबर है - भारत की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित, चीन भी समझने लगा भारत अब कमजोर नहीं रहा।


*
गोवा से मुम्‍बई जा रही तेजस एक्‍सप्रैस के यात्रियों को नाश्‍ते के बाद उल्टिया होने और बीमार होने की खबर राजस्‍थान पत्रिका के मुख्‍य पृष्‍ठ पर है, जांच के लिए दिये गये आदेश। 


*
केन्‍द्रीय विज्ञान और पर्यावरण मंत्री डॉक्‍टर हर्ष वर्धन की वैज्ञानिकों से अपील - जनसत्‍ता के मुख्‍य पृष्‍ठ पर है- प्रदूषण रहित पटाखें बनाये विज्ञानी, बच्‍चों की सेहत के लिए यह बेहद जरूरी। उधर पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध के बीच इक्‍नामिक टाइम्‍स का कहना है- ई-क्रेकर की बढ़ी बिक्री। पटाखा बिक्री की रोक से इलैक्ट्रिक क्रेकर्स और टॉय गन की आई दीपावली, बच्‍चों के बीच बढ़ी मांग।


*
नवभारत टाइम्‍स लिखता है- अरब सागर के बढ़ते तापमान में मॉनसून का बदला पैटर्न- कई इलाकों में भारी बारिश तो कई जगहों पर सूखें की मार। बेंगलुरू में पिछले दो महीनों से हो रही लगातार बारिश। 


*
अगर आप वकील है और जरूरतमंद लोगों के लिए जनहित में बिना फीस लिए मुकदमा लड़ने में रुचि रखते है, दैनिक जागरण लिखता है- मुफ्त मुकदमा लड़ने वाले बन सकते हैं जज।


*
दैनिक भास्‍कर की विशेष खबर है- हॉलैण्‍ड के प्रधानमंत्री मार्क रूट अपनी नई सरकार के गठन की सूचना देनें साइकल से पहुंचे राजमहल, साइकल लॉक करना नहीं भूले। 26 अक्‍टूबर को ले सकते है शपथ।


 

राजस्थान समाचार विशेष  


बिजयनगर में जनसंवाद-किसानों को मिलेगी अच्छी क्वालिटी की बिजली - मुख्यमंत्री
अजमेर/बिजयनगर,    मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि प्रदेश में किसान भाइयों को हर हाल में बिना ट्रिपिंग के अच्छी क्वालिटी की निर्धारित बिजली दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र की बिजली संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करेगी और कोयले की समस्या के कारण जो दिक्कत पैदा हुई है शीघ्र ही उसका समाधान निकाला जाएगा। श्रीमती राजे सोमवार को अजमेर जिले के बिजयनगर में मसूदा क्षेत्र के सर्वसमाज लोगों के साथ जनसंवाद कर रही थीं। 
अजमेर में 253 करोड से बनेगा अत्याधुनिक डेयरी प्लांट--श्रीमती राजे ने कहा कि न केवल किसानों बल्कि पशुपालकों को भी सरकार ने पूरा संबल दिया है। उन्होंने कहा कि अजमेर में 253 करोड़ रूपए की लागत से अजमेर डेयरी का अत्याधुनिक प्लांट बनेगा। इसका फायदा क्षेत्र के लाखों पशुपालकों को होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्वयं 22 अक्टूबर को इसका शिलान्यास करेंगी। करीब 10 लाख लीटर दुग्ध के संग्रहण के साथ ही 30 मैट्रिक टन दुग्ध पाउडर सहित पनीर, श्रीखण्ड और मक्खन का भी उत्पादन होगा। 
स्व. सांवरलाल जी हमारे परिवार के--जनसंवाद के दौरान जाट समाज सहित सर्व समाज के लोगों ने स्थानीय विधायक एवं सांसद रहे स्व. सांवरलाल जाट को सम्मान देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्व. सांवरलाल जाट ने हमेशा क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित रहकर कार्य किया। जाट समाज सदैव इसके लिए आपका आभारी रहेगा। श्रीमती राजे ने भी सांवरलाल जी को नमन करते हुए कहा कि वे हमारे परिवार के सदस्य थे। उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। 
बिजयनगर में बनेगी ई-मंडी, मिलेगी बिचौलियों से मुक्त--मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के हितों का पूरा ख्याल रखा है। किसान भाइयों को उनकी उपज का पूरा दाम मिले इसके लिए मूंग और उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद की प्रति हैक्टेयर सीमा को बढ़ा दिया गया है। मूंग की खरीद की जो सीमा प्रति हैक्टेयर 3.81 क्विंटल निर्धारित थी उसे बढ़ाकर 7.52 क्विंटल प्रति हैक्टेयर तथा उड़द की खरीद को 3.06 क्विंटल प्रति हैक्टेयर से 7.22 क्विंटल प्रति हैक्टेयर कर दिया गया है। श्रीमती राजे ने बिजयनगर में किसानों के लिए ई-मंडी बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी तथा वे अपनी उपज को देश की किसी भी मंडी में बेच सकेंगे।
बिजयनगर-केकडी सड़क के लिए 50 करोड़--जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री को सर्वसमाज के लोगों ने बिजयनगर से केकड़ी के बीच क्षतिग्रस्त सड़क के कारण हो रही समस्या बताई। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लिया और सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान से बात कर इस सड़क के लिए 50 करोड़ रूपए देने की घोषणा की। श्रीमती राजे ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस काम को शीघ्र पूरा किया जाए। मुख्यमंत्री ने बिजयनगर में नेशनल हाईवे से रीको औद्योगिक क्षेत्र को जोड़ने के लिए 1.6 किमी लम्बी सम्पर्क सड़क के लिए 1.25 करोड़ रुपये की घोषणा भी की। 
बिजयनगर में बनेगा नया बस स्टैंड --मुख्यमंत्री ने बिजयनगर में नए बस स्टैंड के लिए एक करोड़ रूपए मंजूर करने के साथ ही जल्द ही इसका निर्माण कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे बिजयनगर के लोगों की बरसों पुरानी मांग पूरी होगी। बस स्टैंड के लिए दस बीघा भूमि का आवंटन भी कर दिया गया है। 
सिस्टम को सुधार कर दूर करेंगे पानी की समस्या--जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री से बिजयनगर, मसूदा और भिनाय क्षेत्र के लोगों ने पानी की समस्या को दूर करने का आग्रह किया। श्रीमती राजे के निर्देश पर जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री रजत कुमार मिश्र ने बताया कि पाइप लाइन और पम्पिंग सिस्टम में बदलाव कर इस समस्या को दूर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 15 नवम्बर से सिस्टम में सुधार का यह काम शुरू हो जाएगा। इसके तहत अधिक बिजली की खपत वाले मोटर पम्प बदले जाएंगे और पाइप लाइन में भी सुधार होगा। इससे 15 एमएलडी पानी की बचत होगी। जो पानी पुराने सिस्टम के कारण आपूर्ति नहीं हो पाता था, वह भी लोगों को मिलेगा। इससे बिजली की बचत भी होगी। इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि सर्व समाज को एक ही जाजम पर लाकर उनकी समस्याएं दूर करना मुख्यमंत्री की अभिनव पहल है। पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने ऎसी अनूठी पहल की है। निश्चित रूप से इसका फायदा लोगों को मिला है। बड़ी संख्या में राजपूत, वैश्य, जाट, ब्राह्मण, गुर्जर, भील, दलित समाज सहित सर्वसमाज के लोगों ने श्रीमती राजे का तलवार, चुंदड़ी भेंटकर और माला पहनाकर अभिनंदन किया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा, पूर्व मंत्री श्री लक्ष्मीनारायण दवे सहित बड़ी संख्या में अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। 


वाल्मिकी और मुस्लिम समाज की महिलाओं को निवाला खिला-मुख्‍यमंत्री ने शुरू की अजमेर में भी अन्‍नपूर्णा रसोई योजना  
जयपुर,   एक सरकारी विज्ञप्ती के अनुसार ,मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने विश्व खाद्य दिवस के मौके पर सोमवार को गरीबों और जरूरतमंदों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए अन्नपूर्णा रसोई योजना के दूसरे चरण की अजमेर से शुरूआत की। उन्होंने अजमेर के विजयलक्ष्मी पार्क में वाल्मिकी एवं मुस्लिम समाज की महिलाओं को अपने हाथ से निवाला खिलाकर इस योजना का श्रीगणेश किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 51 स्मार्ट मोबाइल वैनों को हरी झंडी दिखाकर उन्हें विभिन्न शहरों के लिए रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 13 दिसम्बर तक प्रदेश के सभी 191 स्थानीय निकायों में 500 स्मार्ट मोबाइल वैनों के माध्यम से मात्र 5 रुपये में नाश्ता तथा मात्र 8 रुपये में दोपहर व रात्रि का भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि अब तक इस योजना में साधारण रसोई वैन के माध्यम से नाश्ता एवं भोजन वितरित किया जा रहा था लेकिन अब स्मार्ट रसोई वैन से भोजन वितरित होगा।

 

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के हवाले से  विज्ञप्ती में  दावा किया है कि सभी जरूरतमंदों को पौष्टिक एवं सस्ता भोजन उपलब्ध कराने की देश की इस पहली और अनूठी योजना को हरियाणा, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्य भी लागू कर रहे हैं। विज्ञप्ती के अनुसार ,श्रीमती राजे ने स्मार्ट रसोई वैनों को रवाना करने से पहले आनासागर में हरिजन बस्ती की श्रीमती लक्ष्मी, श्रीमती सुनीता, आनासागर घाटी की श्रीमती गीता, मुड़ा मॉर्केट की श्रीमती राधा, डीआरएम के पीछे रहने वाली श्रीमती तब्बसुम तथा गुलाबबाड़ी एकता नगर की श्रीमती रेशमा के साथ अन्नपूर्णा रसोई की टेबल पर भोजन किया तो इन महिलाओं की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मुख्यमंत्री ने इन महिलाओं के मुंह में अपने हाथ से निवाला दिया तो ये महिलाएं भावुक हो गईं। 


सीएम ने गौत्तम के प्रयास को सराहा--मुख्यमंत्री ने संसदीय सचिव श्री शत्रुघ्न गौत्तम के प्रयास को मंच से सराहा। उन्होंने कहा कि संसदीय सचिव गौत्तम ने केकड़ी में दो वाहन लोगों के बचे हुए भोजन को घर-घर जाकर इकठ्ठा करने के लिए लगा रखे हैं। ये भोजन इन वाहनों के माध्यम से गौशालाओं में पहुंचता है जहां गायें इन्हें खाती हैं। यह एक अनूठी पहल है। मुख्यमंत्री ने गौत्तम द्वारा केकड़ी में दो चलती-फिरती प्याऊ के माध्यम से लोगों को ठण्डा पानी पिलाने के लिए की गई व्यवस्था को भी अनुकरणीय बताया।  मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्नपूर्णा रसोई योजना में स्मार्ट किचन स्थापित की जा रही हैं। जहां अधिकतर काम मशीनों के सहयोग से किया जाता है ताकि भोजन की शुद्धता एवं गुणवत्ता बेहतर बनी रहे। अब भोजन बनाने और वितरित करने की जानकारी के साथ लाभार्थी के फीडबैक तक सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिये स्वायत्त शासन विभाग द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है। मोबाइल वैन से भोजन करने वाला व्यक्ति किसी भी समय वैन पर मौजूद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये खाने की क्वालिटी, वजन तथा अन्य सुविधाओं के बारे में फीडबैक इस कंट्रोल रूम को दे सकेगा। मोबाइल वैन को जीपीएस सिस्टम से जोड़ा गया है, जिससे कि उसकी रीयल टाइम लोकेशन पता चल सके। 


भामाशाहों से की सहयोग की अपील-मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अन्नपूर्णा रसोई योजना के लिये प्रतिवर्ष 325 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने संस्थाओं, दानदाताओं और आमजन से इस योजना के संचालन में सहयोग करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि डोनेशन के लिये ऑनलाइन व्यवस्था है। भोजन पर होने वाले खर्च की पूरी जानकारी मोबाइल वैन तथा स्थानीय निकाय के कार्यालय में उपलब्ध होगी। कोई भी भामाशाह जन्मदिवस, वर्षगांठ जैसे मौके पर एक दिन, दो सप्ताह, एक महीना, 6 महीना जैसे किसी भी समयावधि के लिये श्रद्धानुसार सहयोग दे सकता है। 


सभी विधायकों और मंत्रियों ने भी सहयोग की घोषणा की--श्रीमती राजे की अपील पर संसदीय सचिव श्री शत्रुघ्न गौत्तम ने घोषणा की कि वे एक वर्ष तक अन्नपूर्णा रसोई योजना में पैसा देकर अपने विधानसभा क्षेत्र केकड़ी में लोगों को भोजन करवाएंगे। फिर क्या था, शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत और विधायक श्री भागीरथ चौधरी एवं श्री शंकरसिंह रावत ने भी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में एक वर्ष तक अन्नपूर्णा रसोई वैनों के जरिये भोजन वितरण के लिये सहयोग राशि देने की घोषणा की। अजमेर के मेयर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने स्थानीय अस्पताल में मोबाइल भोजन वैन के लिये एक वर्ष और अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा ने 6 माह के लिये सहयोग राशि देने की घोषणा की। वैश्य समाज, अन्य संस्थाओं और भामाशाहों ने भी सहयोग की पेशकश की, जिस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें स्थानीय निकाय विभाग से अपनी पेशकश दर्ज कराने को कहा।   मुख्यमंत्री ने कहा कि अजमेर शहर में 15 हजार अतिरिक्त एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी, जिससे दीपावली के समय पूरा शहर रोशनी से जगमग हो सकेगा। इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी, धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकारसिंह लखावत, स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख सचिव श्री मंजीत सिंह, निदेशक स्वायत्त शासन श्री पवन अरोड़ा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।


162 लोगों को मृतक आश्रित अनुकंपात्मक नियुक्ति
जयपुरसूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, मृतक आश्रितों को महापौर ने दिया तोहफा, तदनुसार नगर निगम जयपुर के इतिहास में पहली बार एक साथ 162 लोगों को मृतक आश्रित अनुकंपात्मक नियुक्ति दी गई।   तोहफे के रूप में नगर निगम मुख्यालय पर सोमवार को नगर निगम जयपुर की ओर से एक साथ 162 लोगों को मृतक आश्रित अनुकंपात्मक नियुक्ति दी गईं। अनुकंपात्मक नियुक्ति समारोह में स्वायत्त शासन मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद श्री रामचरण बोहरा, संसदीय सचिव श्री कैलाश वर्मा, विधायक श्री मोहनलाल गुप्ता, राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री गोपाल पचेरवाल, महापौर डॉ. अशोक लाहोटी, उप महापौर श्री मनोज भारद्वाज, आयुक्त श्री रवि जैन, जेसीटीएसएल की एमडी आकांक्षा चौधरी, अतिरिक्त आयुक्त डॉ. हरसहाय मीणा सहित नगर निगम जयपुर के सभी पार्षद और अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।  विज्ञप्ति के अनुसार,महापौर डॉ. अशोक लाहोटी ने बताया कि दीपावली के अवसर पर नगर निगम जयपुर में 162 लोगों को मृतक आश्रित अनुकंपात्मक नियुक्ति दी गईं।  कार्यक्रम के दौरान इन 162 मृतक आश्रित अनुकंपात्मक नियुक्तियों में 125 सफाई कर्मचारियों, 18 चतुर्थ श्रेणी वर्ग कर्मचारियों और 17 कनिष्ठ लिपिक और एक एआरआई, एक एसआई की नियुक्ति पत्र वितरित किए गए।महापौर ने बताया कि नगर निगम जयपुर के इतिहास में ऎसा पहली बार हो रहा है कि एक साथ 162 लोगों को मृतक आश्रित अनुकंपात्मक नियुक्तियां दी गई हैं। डॉ. लाहोटी ने बताया कि शीघ्र ही 100 अन्य मृतक आश्रित अनुकंपात्मक नियुक्तियां भी की जाएंगी।  इस अवसर पर 22 अगस्त 2017 को लो फ्लोर बस संख्या 7082 के चालक की लापरवाही से बस संचालन कर टक्कर से लाल कोठी पर विशाल जिओ बाबू की मृत्यु होने पर उनकी माताजी मरिअम्मा बाबू को 2 लाख रुपए राशि का चौक प्रदान किया गया। मृतक के परिवार ने यह चौक चौरिटी को भेंट कर दिया। कार्यक्रम के दौरान 73 महिला स्वयं सहायता समूहों को आत्म निर्भर बनाने के लिए दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत 10 हजार रुपए के चौक वितरित किए गए। कार्यक्रम का मंच संचालन पार्षद श्री मान पंडित ने किया।


मुख्यमंत्री ने पदनाम परिवर्तन को मंजूरी दी
कॉलेज व्याख्याता अब होंगे असिस्टेंट प्रोफेसर, एसो. प्रोफेसर एवं प्रोफेसर कॉलेज प्रिंसिपल के 75 प्रतिशत पद एसो. प्रोफेसर से भरे जाएंगे
जयपुर,    मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कॉलेज शिक्षा में कार्यरत व्याख्याताओं की लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए उनका पदनाम परिवर्तित करते हुए असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर एवं प्रोफेसर करने को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस संबंध में राजस्थान शैक्षणिक सेवा (महाविद्यालय शाखा) नियमों में संशोधन की अधिसूचना शीघ्र जारी की जाएगी। इस परिवर्तन के बाद सरकारी महाविद्यालयों में प्रिंसिपल के 25 प्रतिशत पद प्रोफेसर एवं 75 प्रतिशत पद एसोसिएट प्रोफेसरों से चयन द्वारा भरे जाएंगे। साथ ही, 477 प्रोफेसर के पदों का सृजन भी किया जाएगा। प्रोफेसर के पद पर भर्ती 100 प्रतिशत एसोसिएट प्रोफेसर से पदोन्नति द्वारा की जाएगी।  मुख्यमंत्री ने इस प्रस्ताव का अनुमोदन करते हुए फाइल वित्त विभाग को भिजवा दी है। इससे राज्य सरकार पर 6.77 करोड़ रुपये का वार्षिक वित्तीय भार पड़ेगा।


सुप्रीमकोर्ट ने दिल्ली और समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षत्र में पटाखा बिक्री पर लगाया प्रतिबंध तो जयपुर में लगे सहकार उपहार दीपोत्सव मेले में-आधे से भी कम दाम में मिल रहे हैं शिवाकाशी के पटाखे खरीददारों की उमड़ रही है भीड़ 
जयपुरसूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार,   शिवाकाशी के कोक ब्रांड के पटाखे 50 से 60 प्रतिशत तक कम दामों पर जयपुर वासियों को सहकार उपहार दीपोत्सव मेले में उपलब्ध कराये जा रहे हैं। सहकारी समितियों के प्रमुख शासन सचिव एवं रजिस्ट्रार श्री अभय कुमार ने बताया कि शहर के निवासी एक ही छत के नीचे पटाखे एवं अन्य आवश्यक त्यौहारी वस्तुएं नवजीवन सहकार उपभोक्ता भण्डार के अलावा सी-स्कीम, वैशाली नगर, बापू नगर एवं मालवीय नगर के उपहार केन्द्रों से खरीद सकते हैं। उन्होंने बताया कि भीड से बचने के लिए इन स्थानों पर भी बिक्री की व्यवस्था की गयी है। श्री कुमार ने बताया कि दीपोत्सव मेला में बच्चों का भी विशेष रूप से ध्यान रखा गया है ओर उनके लिए सुरक्षित एवं उत्तम गुणवत्ता के पटाखे होलसेल दरों पर व गिफ्ट बॉक्स (मिनी), गिफ्ट बॉक्स (मिडियम) व प्रजेन्टेशन बॉक्स आधे से भी कम दामों में बिक्री के लिए उपलब्ध करवाये जा रहे है। उन्होंने बताया कि इस बार मेले में कम आवाज वाले फटाके के साथ-साथ कम पोल्यूशन करने वाले फटाके आकर्षण का केन्द्र है। प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि कल धनतेरस के मौके पर जयपुर के आमजन को एमएमटीसी के चांदी एवं सोने के सिक्के उपलब्ध कराने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कल सुबह 10 बजे से सिक्कों की बिक्री प्रारम्भ कर दी जाएगी। उपभोक्ता संघ की प्रशासक वीना प्रधान ने बताया कि मेले में कोक ब्रांड के पटाखों में जॉय 240 शॉट पटाखा 9 हजार 335 रुपये की एमआरपी पर छूट के बाद 3 हजार 500 रुपये, टाईटेन 72 शॉट पटाखा 9 हजार 215 रुपये की एमआरपी पर छूट के बाद 3 हजार 500 रुपये, 7 हजार 615 रुपये एमआरपी की 5 हजार बम्ब की लरी 3 हजार, 3 हजार 20 रुपये एमआरपी की 2 हजार बम्ब की लरी एक हजार 200 रुपये पर बिक्री के लिए उपलब्ध हो रही है। उपभोक्ता संघ के प्रबंध संचालक श्री उत्तम चंद तोषावडा ने बताया कि मेले में अलग-अलग तरह की फूलझडियां, तहत-तरह के चक्कर, हाइड्रो फोइल्ड, हाइड्रोग्रीन, अनार, जमीन चक्कर, रॉकेट, पेन्टा स्काई फ्लेश, ट्राई कलर आकाश बरसात सहित अन्य तरह के पटाखे भी अधिकतम खुदरा मूल्य से आधे से भी कम दर पर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। मार्केटिंग मैनेजर श्री राजकुमार गुप्ता ने बताया कि 11 अक्टूबर से चल रहे मेले में अबतक 70 लाख रुपये से अधिक के फटाके, हाउस होल्ड आदि सामान की बिक्री हो चुकी है। मेला प्रागंण में भीड को देखते हुए उन्होंने जयपुरवासियों से अपील की है कि समय रहते हुए उच्च गुणवत्ता के पटाखों की खरीद कर लाभ प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि मेला गुरूवार 19 अक्टूबर तक चलेगा।
 

 

17 अक्टूबर, 2017  

 

आर्थिक मंदी का दौर लगभग खत्‍म 

चालू वित्‍त वर्ष में सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर छह दशमलव नौ प्रतिशत से सात प्रतिशत के बीच रहने की आशा।  नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि वर्ष 2013-14 में शुरू हुई आर्थिक मंदी का दौर खत्‍म हो चुका है और चालू वित्‍त वर्ष में सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर सात प्रतिशत के आसपास और 2018-19 में साढ़े सात प्रतिशत रहने की संभावना है। समाचार एजेंसी पी टी आई से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2018 की पहली तिमाही में अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति काफी अच्‍छी रहेगी और आगे काफी समय तक यह स्थिति बनी रहेगी। श्री राजीव कुमार ने कहा कि 2017-18 की तुलना में वित्‍त वर्ष 2018-19 बेहतर साबित होगा।


अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष  में कोटा प्रणाली में तुरंत संशोधन जरूरी: भारत 
भारत ने अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में विश्व की वास्तविक स्थिति दर्शाने के लिए उभरती अर्थव्यवस्थाओं के पक्ष में कोटा प्रणाली में तुरंत संशोधन करने को कहा है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वाशिंगटन में मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में आशा व्यक्त की कि कोटा प्रणाली की 15वीं आम समीक्षा बैठक के दौरान ऐसा किया जा सकता है। श्री जेटली ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोटा प्रणाली की समीक्षा करने में देर हुई तो न केवल सदस्य देशों का विकास खतरे में होगा, बल्कि विश्व बैंक और अन्तरराष्ट्रीय वित्त निगम के नेतृत्व और अस्तित्व पर भी संकट होगा। केन्द्रीय मंत्री ने मुद्रा कोष की बैठक में कहा कि भारत में पिछले कुछ महीनों के दौरान सुदृढ़ और प्रगतिशील नीतियां शुरू की गई हैं, जिनसे विकास की संभावनाओं को बल मिलेगा। श्री जेटली ने वॉशिंगटन में भारतीय संवाददाताओं से बातचीत में आर्थिक सुधारों पर कहा कि नोटबंदी तथा वस्तु और सेवा कर सहित प्रमुख सुधार दीर्घकालिक लाभ को ध्यान में रखकर किए गए हैं। इनके परिणामस्वरूप भारत की आर्थिक वृद्धि दर बढ़ रही है।विश्‍व की अर्थव्‍यवस्‍था पिछले तीन वर्षों में बहुत मंदी के दौर में चल रही थी और हिन्‍दुस्‍तान उसकी तुलना में तेज गति में था तो इस मौके का अवसर उठकर जो व्‍यवस्‍था में परिवर्तन या स्‍ट्रैक्‍चुअल रिफार्म्‍स जिसको कहते हैं स्ट्रैक्चुअल रिफॉर्म्स में से आईबीसी इंसॉल्वेंसी कोड लाना, जीएसटी लाना, डिमोनोटाइज करना लेकिन इस अवसर का प्रयोग करके इन परिवर्तनों को लाया गया है और स्वाभाविक है कि उसका इस परिस्थिति के अंदर एक लाभ भी हुआ है।


चीन को समझ आ गया आज का भारत कमजोर नहीं
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं। उन्‍होंने कहा कि चीन भी समझ गया है कि भारत अब कमजोर नहीं रहा। श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत एक शक्तिशाली देश बन गया है। अपने निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ में एक जनसभा में उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र में मोदी सरकार बनने के बाद भारत की प्रतिष्‍ठा बढ़ी है। गृहमंत्री ने भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ के लिए पाकिस्‍तान की आलोचना की।

 


रक्षामंत्री ने हिमाचल प्रदेश में निर्माणाधीन रोहतांग सुरंग देख
रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन रविवार को हिमाचल प्रदेश में कुल्‍लू जिले में मनाली के पास निर्माणाधीन रोहतांग सुरंग देखने गईं। यह सुरंग राज्‍य के जनजातीय बहुल जिले लाहौल स्‍पीति से संपर्क का प्रमुख जरिया होगा।  रोहतांग दर्रा क्षेत्र में ठंड के दौरान भारी बर्फबारी होने से सड़क मार्ग से लाहौल स्‍पीति पहुंचना करीब पांच महीने तक पूरी तरह बाधित हो जाता है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने मनाली के साउथ पोर्टल में निर्माणधीन रोहतांग सुरंग क्षेत्र का दौरा किया। उन्‍होंने सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों से बातचीत की। इस सुरंग के वर्ष 2019 तक तैयार होने की संभावना है। ये करीब नौ किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली व लाहौल स्‍पीति के जिला मुख्‍यालय के केलांग के बीच करीब 70 किलोमीटर की दूरी कम करेगी।


तेजस एक्‍सप्रेसी में विषाक्‍त भोजन परोसे जाने की जांच का आदेश
रेलवे ने करमाली और मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी में विषाक्‍त भोजन परोसे जाने की घटना की जांच का आदेश दे दिया है। इस मामले में रेलगाड़ी में केटरिंग सेवा देने वाले ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि दोषी पाए जाने वाले व्‍यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। तेजस एक्‍सप्रेस में परोसे गए सुबह के नाश्‍ते को खाने के बाद कुछ यात्रियों ने उल्‍टी और चक्‍कर आने की शिकायत सुपरवाइजर से की थी जिसके बाद रेलगाड़ी को बीच रास्‍ते में चिपलुन में रोका गया जहां डाक्‍टरों ने यात्रियों का उपचार किया।


अमरीका और अमरीकी-निवेशकों में भारत को लेकर गहरी रुचि: जेटली 
वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि अमरीका और उसके निवेशकों में भारत को लेकर गहरी दिलचस्‍पी है और दोनों देशों के संबंध परिपक्‍व हैं। श्री जेटली ने एक सप्‍ताह की अमरीका यात्रा के रविवार को आखिरी दिन संवादाताओं से कहा कि अमरीकी सरकार और कंपनियों - दोनों ने भारत में निवेश में दिलचस्‍पी दिखाई है और अमरीकी कंपनियां भारत में बड़ा निवेश कर रही हैं। अगले महीने अमरीकी उद्योगपतियों का एक शिष्‍टमंडल निवेश के लिए भारत आ रहा है।  श्री जेटली अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष और विश्‍व बैंक की वार्षिक बैठक में हिस्‍सा लेने उच्‍चस्‍तरीय शिष्‍टमंडल के साथ अमरीका के दौरे पर थे। अमरीकी व्‍यापार प्रतिनिधि के अनुसार पिछले वर्ष भारत, अमरीका का नौवां सबसे बड़ा व्‍यापारिक भागीदार था और दोनों देशों के बीच 67 अरब डॉलर से अधिक का व्‍यापार हुआ था। श्री जेटली ने इस यात्रा के दौरान अमरीकी वित्‍तमंत्री और वाणिज्‍य मंत्री के साथ बैठकें कीं। उन्‍होंने कोलंबिया और हार्वर्ड विश्‍वविद्यालयों के विद्यार्थियों को संबोधित किया और न्‍यूयार्क, बोस्‍टन तथा वाशिंगटन में निवेशकों तथा अमरीकी उद्योगपतियों के साथ भी चर्चा की। 


एच 1 बी वीजा पर अमरीका आने वाले भारतीय अवैध अप्रवासी नही-वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि एच 1 बी वीजा पर अमरीका आने वाले भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवर अवैध अप्रवासी नहीं हैं और इस मामले में वीजा नीति तय करते समय अमरीका सरकार को उचित निर्णय लेना चाहिए। श्री जेटली ने वाशिंगटन में कहा कि उन्‍होंने अमरीकी वित्‍तमंत्री और वाणिज्‍य मंत्री के साथ बैठक में यह मामला उठाया है और उन्‍हें इस मुद्दे पर भारत की चिंताओं से अवगत कराया है। एच 1 बी वीजा धारक विदेशी कामगारों को अमरीकी कंपनियां विशेषज्ञता वाले कार्यों के लिए रोजगार देती हैं। और  भारत ने सही समय पर प्रमुख ढांचागत सुधार किए हैंतथा  इनसे आने वाले समय में फायदा होगा। श्री जेटली ने वाशिंगटन में भारतीय पत्रकारों से कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था के दीर्घकालिक लाभों को ध्‍यान में रखते हुए नोटबंदी तथा वस्‍तु और सेवाकर सहित प्रमुख सुधार किए गये। इसके कारण वृद्धि दर और मजबूत होने की दिशा में है। स्ट्रैक्चुअल रिफॉर्म्स में से आईबीसी इंसॉल्वेंसी कोड, जीएसटी लाना, डिमोनोटाइज करना और एक अर्थव्यवस्था के औपचारिकरण करने का प्रयास करना, इसके लिए बहुत बड़ी सरकार में एक हिम्मत भी चाहिए होती है और अर्थव्यवस्था बहुत कमजोर हो तो आप कहते हुए भी डरते हैं। लेकिन इस अवसर का प्रयोग करते हुए इन परिवर्तनों को लाया गया है। और स्वभाविक है कि उसका इस परिस्थिति के अंदर एक लाभ भी हुआ है और मेरा अपना आकलन ये है कि पूरे विश्व में इस बात को लेकर कि भारत इतने बड़े स्ट्रैक्चरल रिफॉर्म्स करने की क्षमता रखता है, इसकी एक सराहना है। सुधारों के अगले चरण के बारे में एक प्रश्‍न पर श्री जेटली ने कहा कि सरकार अब ढांचागत और ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निवेश करने पर ध्‍यान दे रही है। 


वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि ईरान के साथ सभी लम्बित मुद्दों खासतौर पर तेल भुगतान मुद्दे को सुलझा लिया गया है। शनिवार को  वाशिंगटन में ईरान के वित्‍त और आर्थिक मामलों के मंत्री के साथ बैठक के बाद श्री जेटली ने कहा कि ईरान के साथ भारत के स्थिर संबंध हैं। दोनों देशों के संबंध बहुत महत्‍वपूर्ण भी हैं, क्‍योंकि चाबहार बंदरगाह से केवल ईरान को नहीं, बल्कि अफगानिस्‍तान को भी फायदा होगा। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने बताया कि ईरान के वित्‍तमंत्री ने श्री जेटली के साथ बैठक के दौरान अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप की नई ईरान नीति का मुद्दा नहीं उठाया।


पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्‍दुल कलाम की जयंती पर राष्‍ट्र की श्रद्धांजलि 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- डॉ. कलाम के विचार भावी पीढियों को प्रेरित  करते रहेंगे। पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती पर आज देशभर में अनेक कर्यक्रमों का आयोजन किया गया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि राष्‍ट्र निर्माण में पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर ए पी जे अब्‍दुल कलाम के योगदान को देश हमेशा याद रखेगा। नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रपति भवन में डॉक्‍टर कलाम की 86वीं जयंती पर आयोजित समारोह में राष्‍ट्रपति ने कहा कि डॉक्‍टर कलाम के विचार देश की भावी पीढियों को प्रेरित करते रहेंगे। राष्‍ट्रपति ने डॉक्‍टर कलाम के विचारों के बारे में सोलह राज्‍यों में संदेशों के प्रसार के बाद वापस आई कलाम संदेश वाहिनी बस की अगवानी की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में डॉक्टर कलाम को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि उनका व्यक्तित्व लाखों लोगों को प्रेरित करता रहेगा। पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती पर आज देशभर में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।  उपराष्‍ट्रपति वैंकैया नायडू ने कहा है कि डॉक्‍टर ए पी जे अब्‍दुल कलाम ने भारत को रक्षा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाई है।


केरल में UDF  उम्‍मीदवार के. एन. ए. खादर  वेंगारा विधानसभा सीट जीती 
केरल में संयुक्‍त लोकतांत्रिक मोर्चा- यू डी एफ के उम्‍मीदवार के. एन. ए. खादर ने मल्‍लापुरम जिले की वेंगारा विधानसभा सीट जीत ली है। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी वामपंथी लोकतांत्रिक मोर्चा-एलडीएफ के उम्‍मीदवार पी पी बशीर को 23 हजार से अधिक मतों से हराया।  श्री खादर को कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले यूडीएफ के दूसरे सबसे बड़े सहयोगी दल इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने चुनाव मैदान में उतारा था।  इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने हालांकि अपनी सीट बरकरार रखी है, परंतु उसके वोट प्रतिशत में कमी आई है। नतीजे पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रतिपक्ष के नेता, कांग्रेस के रमेश चेन्नीथला ने कहा कि यूडीएफ के लिए यह जीत बहुत बड़ी है। सीपीआईएम के राज्य सचिव कोडियारी बालाकृष्णन ने कहा कि हालांकि यूडीएफ को जीत मिली है, लेकिन यह एलडीएफ की भी राजनीतिक जीत है, क्योंकि उसका वोट प्रतिशत काफी बढ़ा है। भाजपा नेता पी. एस. श्रीधरन पिल्लई ने कहा कि चुनाव नतीजा अच्छा नहीं है। पार्टी अब अपना वोट प्रतिशत बढ़ाने के बारे में विचार करेगी। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया का उम्‍मीदवार तीसरे और एनडीए का प्रत्‍याशी चौथे स्‍थान पर रहे।


कांग्रेस  के सुनील जाखड़ ने गुरदासपुर लोकसभा उप-चुनाव जीता 
पंजाब में कांग्रेस उम्‍मीदवार सुनील जाखड़ ने गुरदासपुर लोकसभा उप-चुनाव जीत लिया है। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी के स्‍वर्ण सलारिया को एक लाख 93 हजार दौ सौ 19 मतों से हराया।  आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सेवानिवृत्‍त मेजर जनरल सुरेश खजुरिया 23 हजार पांच सौ उनासी मत प्राप्‍त कर तीसरे स्‍थान पर रहे।  कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने यह सीट बड़े फर्क से जीती है, जबकि आम आदमी पार्टी यहां से कोई भी अपना प्रभाव दिखाने में ही नाकामयाब रही है। सुनील जाखड़ की जीत की बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि राज्य सरकार ये समझाने में सफल रही है कि विधानसभा चुनाव के दौरान जो वायदे किए गए थे, वह सरकार द्वारा पूरे किए जाएंगे। गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र की यह सीट विनोद खन्ना की मृत्यु के साथ खाली हो गई थी, जो कि गुरदासपुर से चार बार सांसद रह चुके हैं।  

 

 गुरदासपुर उपचुनाव में कांग्रेस की जीत केन्द्र सरकार की नीतियों के खिलाफ आमजन का फैसला - गहलोत
 
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मुख्यमंत्री राजस्थान, अशोक गहलोत ने गुरदासपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार श्री सुनील जाखड़ तथा केरल के वेंगाड़ा विधानसभा क्षेत्र से यूडीएफ उम्मीदवार की शानदार जीत को केन्द्र सरकार की जन-विरोधी नीतियों के खिलाफ आमजन का फैसला बताया है। श्री गहलोत ने एक बयान जारी कर कहा कि गुरदासपुर में कांग्रेस प्रत्याशी की करीब 2 लाख मतों से हुई जीत से केन्द्र की मोदी सरकार को सबक लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस नतीजे से ये साफ हो गया है कि देश की जनता ने जिन झूठे वादों पर भरोसा किया था, वो अब समझ चुकी है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में ये कांग्रेस पार्टी की नीतियों की जीत है। भाजपा सरकार की अब उलटी गिनती की शुरूआत हो गई है। 


सरकार की विभिन्‍न योजनाओं में महिला किसानों को प्राथमिकता:  राधामोहन सिंह 
कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि सरकार जैविक खेती और स्‍वरोजगार सहित विभिन्‍न योजनाओं में महिला किसानों को प्राथमिकता दे रही है। रविवार को  नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय महिला किसान विकास दिवस पर एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि महिला किसान देश को दूसरी हरित क्रांति की ओर ले जा सकती हैं और अगर उन्‍हें अवसर तथा सुविधाएं दी जाएं तो वे विकास का दायरा बढ़ाने में सहायक हो सकती हैं।  भारतीय अर्थव्यवस्था के सकल घरेलू उत्पाद में महिलाओं का जो योगदान है वह मात्र 17 फीसदी। अब कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाना, इसके लिए उनकी जमीन, मलकियत, उनको ऋण और अन्य सुविधाओं तक पहुंच को बढ़ाने के लिए हमारे मंत्रालय ने जो राष्ट्रीय किसान नीति बनाई है उसमें घरेलू और कृषि भूमि दोनों पर संयुक्त पट्टे देने जैसे नीतिगत प्रावधान कर लिए हैं। खाद्य और कृषि संगठन के अनुसारदेश की कृषि में महिलाओं का येागदान लगभग 32 प्रतिशत है और कुछ राज्‍यों में महिला किसान इससे भी अधिक योगदान कर रही हैं। कृषि नीतियों में महिलाओं को किसान ऋण कार्ड देने और पशुधन पालन तथा कृषि प्रसंस्‍करण के जरिए उनके लिए जीवन-यापन के अवसर बढ़ाने के प्रावधान किए गए हैं।


कितनी सफाई की गंगा की- बताएं, केंद्र, UP और उत्तराखंड की सरकारें 
राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने केन्‍द्र तथा उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड सरकारों को शपथ-पत्र दाखिल कर गौमुख और उन्‍नाव के बीच गंगा को स्‍वच्‍छ करने के बारे में अधिकरण के निर्देशों के अनुपालन में किए गए उपायों की जानकारी देने को कहा है। राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण, गंगा के पुर्नरुद्धार के लिए कई निर्देश जारी कर चुका है। अधिकरण ने हरिद्वार और उन्‍नाव के बीच नदी किनारे के एक सौ मीटर को गैर-विकास क्षेत्र घोषित किया था। नदी के आसपास पांच सौ मीटर क्षेत्र के भीतर कचरा फेंकने पर भी रोक लगाई गई थी। 


बच्‍चों को देशभर में स्‍वच्‍छ वायु का संदेश प्रसारित करना चाहिए: मंत्री हर्षवर्धन 
पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि बच्‍चों को देशभर में स्‍वच्‍छ वायु का संदेश प्रसारित करना चाहिए। वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता लाने के लिए रविवार को  नई दिल्‍ली में इंडिया गेट पर स्‍वच्‍छ वायु के लिए दौड़ मैराथन को झंडी दिखाते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे साफ हवा के लिए सकारात्‍मक ऊर्जा मिलेगी। डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए उनसे प्रदूषण रहित पटाखें विकसित करने की अपील की ताकि बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य पर कोई दुष्‍प्रभाव न पड़े।       

                                                                                         
HP  में मंत्री अनिल शर्मा, पिता पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुखराम  के साथ भाजपा में शामिल 

हिमाचल प्रदेश के मंत्री अनिल शर्मा और उनके पिता पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुखराम राज्य विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को करारा झटका लगा है। राज्य के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल शर्मा, भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं। उनके पुत्र आश्रय शर्मा और उनके पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम भी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।
सुखराम के वरिष्ठता के बावजूद राज्य कांग्रेस द्वारा मंडी में पिछले दिनों की गई रैली में उन्हें आमंत्रित नहीं किया गया था।ऐसे में यह दोनों नेता राज्य कांग्रेस नेतृत्व से नाराज थे और कांग्रेस को झटका देने के लिए उचित समय के इंतजार में थे। सन् उन्नीस सौ अन्ठानवे में भी सुखराम ने भाजपा नेता प्रेमकुमार धूमल के नेतृत्व में भाजपा सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अनिल शर्मा इस सरकार में धूमल मंत्रिमंडल का हिस्सा थे। इस बीच, सूत्रों का कहना है कि वीरभद्र मंत्रिमंडल के एक और वरिष्ठ मंत्री जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते हैं। उल्लेखनीय है- सुखराम कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं। मंत्री  रहते उनके सरकारी आवास पर मारे गए छापे में कई करोड़  बेहिसाबी नकद रुपये पकड़े गए थे। तब उन्हें मंत्री पद से हटा पार्टी से निकाल दिया गया था। बादमे वे भाजपा में शामिल हुए तो "सुख' कांग्रेस में छोड़,, राम हमारे पास' कहते हुए भाजपा की सुषमा स्वराज ने उनका पार्टी में स्वागत किया था।
श्री अनिल शर्मा ने कहा कि वे भाजपा में शामिल होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने का भरसक प्रयास करेंगे।
हिमाचल मंत्रिमंडल से इस्तीफा देकर मैं भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुआ हूँ। मेरे पिता जी पंडित सुखराम जी को हमेशा नकारा गया कांग्रेस के अंदर और हाल में जो घटनाएं हुई है और जब कांग्रेस के तरफ से एक लिस्ट निकली। लिस्ट के अंदर प्रचार करने के लिए जो नेता रखे गये थे उसमें सभी मंत्रियों को तकरीबन शामिल किया गया था। एक-दो को छोड़कर जिसमें मुझे भी इसमें बाहर रखा गया। इस बात को संज्ञान लेते हुए मैंने अपने कार्यकर्ताओं से भी बातचीत की और उन कार्यकर्ताओं के कहने के ऊपर मैंने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की है। राज्य से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने ट्वीट संदेश में श्री शर्मा को भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज़ उठाने और प्रधानमंत्री के नवभारत के संकल्प में शामिल होने के लिये बधाई दी है।

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा गोलाबारी की घटनाओं में अभूतपूर्व वृद्धि 

पाकिस्तान की ओर से शनिवार को जम्‍मू कश्‍मीर में पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर फिर की गई फायरिंग और गोलाबारी में चार लोग घायल हो गये। रक्षा प्रवक्ता कर्नल एम. एम. जोशी ने आकाशवाणी जम्मू को बताया है कि नियंत्रण रेखा पार से रात आठ बजे के लगभग बालाकोट सेक्टर में भारतीय चौकियों और रिहायसी इलाकों में अकारण गोलाबारी शुरू कर दी गई। सीमा रेखा पर तैनात भारतीय जवानों ने भी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया और दोनों ओर से गोलाबारी का सिलसिला दो घंटों तक जारी रहा। इन दिनों नियंत्रण रेखा पार से गोलाबारी की घटनाओं में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है और पाकिस्तानी फौज लगभग हर रोज रिहायसी इलाकों में गोलाबारी कर रही है। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है जहां एक लड़की की हालत नाजूक बतायी जा रही है। 


पाकिस्‍तान सरकार ने  हाफिज सईद की नज़रबंदी बढ़ाने का अनुरोध वापस  लिया 

पाकिस्तान आतंकवाद रोधी कानून के तहत मुम्बई आतंकवादी हमलों के षड्यंत्रकारी और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज़ सईद की हिरासत नहीं बढ़ायेगा। पाकिस्‍तान सरकार ने आतंकवाद रोधी कानून के अंतर्गत मुंबई हमले के षडयंत्रकारी और जमात-उद-दावा सरगना हाफिज सईद की नज़रबंदी बढ़ाने का अनुरोध वापस ले लिया है। पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने आतंकवाद रोधी कानून 1997 के तहत 31 जनवरी को हाफिस सईद और उसके चार साथियों को 90 दिन के लिए हिरासत में लिया था। तभी से ये लोग घर में ही नज़रबंद हैं। संघीय न्‍यायिक समीक्षा  

                           

तीन विस्‍फोटों में अर्द्धसैनिक बलों के चार जवानों की मौत, दो घायल 
पाकिस्‍तान में अफगानिस्‍तान की सीमा के निकट खुर्रम एजेंसी के खरलाची इलाके में तीन विस्‍फोटों में आज अर्द्धसैनिक बलों के चार जवानों की मौत हो गयी और दो घायल हो गए। पहला विस्‍फोट उस समय हुआ जब बम निरोधक दस्‍ता इस इलाके में सामान्‍य तलाशी अभियान चला रहा था। इसके बाद इसी क्षेत्र में दो और विस्‍फोट हुए। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान ने इन हमलों की जिम्‍मेदारी ली है। 

 

 

 समाचार संक्षेप में 


 उच्‍चतम न्यायालय ने लेखक कांचा इलियाह की विवादास्पद पुस्तक समाजिका स्मग्लुरुलू कोमातुल्लू पर प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया है। न्‍यायालय ने कहा कि प्रत्येक लेखक को स्वतंत्र अभिव्यक्ति का मौलिक अधिकार है।

 

> फीफा अंडर - 17 फुटबाल विश्वकप के प्री-क्वार्टर मुकाबले तय हो गये हैं। प्री-क्वार्टर फाइनल में कल शाम पांच बजे नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में कोलंबिया का मुकाबला जर्मनी से होगा। दूसरे प्री क्वार्टर फाइनल में रात आठ बजे अमरीका का सामना पराग्वे से होगा।

 सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में एक कार बम विस्‍फोट में मरने वालों की संख्‍या 53 हो गई हैं। 60 से ज्‍यादा लोग घायल हैं। मृतकों की संख्‍या बढ़ने की आशंका है। राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍लाही मोहम्‍मद ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है। सोमालिया सरकार ने विस्‍फोट के लिए अल-कायदा से जुड़े आतंकी गुट अल-शबाब को जिम्‍मेदार ठहराया है।

 अमरीका में कैलीफोर्निया के जंगलों में छह दिन से लगी आग से चालीस लोगों की मौत हो गयी है और सैकड़ों लापता हैं। आग से भारी तबाही हुई है और हजारों मकान जल कर राख हो गए हैं।बोर्ड ने सईद और उसके साथियों की नज़रबंदी नहीं बढ़ाना का सरकार का अनुरोध स्‍वीकार कर इस मामले को निपटा दिया। अमरीका जून 2014 में ही जमात-उद-दावा को आतंकवादी गुट घोषित कर चुका है।  

 

 

खेल-जगत  


*ढाका में एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के ग्रुप-ए के मैच में भारत ने पाकिस्‍तान को तीन-एक से हराया। ढाका में एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत ने पाकिस्‍तान को 3-1 से हरा दिया। भारत के लिए चिंगेलसाना, रमनदीप सिंह और हरमनप्रीत ने गोल किये। भारत टूर्नामेंट में अपनी लगातार तीसरी जीत के साथ नौ अंक लेकर ग्रुप ए से सुपर फोर में पहुंच गया है।

* रोजर फेडरर ने राफेल नडाल को हराकर शंघाई मास्‍टर्स टेनिस का खिताब जीता।स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने स्‍पेन के राफेल नडाल को हराकर शंघाई मास्‍टर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। फाइनल में फेडरर ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नडाल को 6-4, 6-3 से हराकर दूसरी बार यह खिताब जीता। फेडरर ने इस जीत के साथ हार्ड कोर्ट पर अपनी 700वीं जीत दर्ज की।


 खबरी दुनिया 

 

   प्रधानमंत्री की शनिवार को पटना यात्रा के दौरान की गई घोषणाओं को आज प्रकाशित अखबारों ने अलग-अलग सुर्खियों से दिया है। दैनिक जागरण का शीर्षक है- 20 विश्वविद्यालय बनेंगें विश्वस्तरीय। केन्द्र की ऩई योजना की घोषणा। हिन्दुस्तान ने लिखा है- प्रधानमंत्री ने कहा विश्वविद्यालयों के बीच प्रतियोगिता होगी। शीर्ष पर रहने वाले संस्थानों को मिलेंगे 10 हजार करोड़। दैनिक ट्रिब्यून ने खबर को शीर्षक दिया है- मोदी को भाया नीतिश का काम, बिहार में तीन हजार सात सौ करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला।


*  
हिन्दुस्तान ने लिखा है- सरकारी योजनाओं में खर्च किए जा रहे कोश पर निगरानी रखने के लिए केन्द्र सरकार ने मंत्रालयों और विभागों को निर्देश जारी किए।


*  
लश्कर कमांडर वसीम शाह के मारे जाने को भी अखबारों ने बड़ी खबर बनाया है। देशबंधु लिखता है मुठभेड़ में मारा गया कश्मीर का ओसामा। हरिभूमि ने इसे सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी बताया। जनसत्ता ने साथ ही गृहमंत्री के इस बयान को दिया है कश्मीर मुद्दे का समाधान कोई नहीं रोक सकता।


*  
हिन्दुस्तान के पहले पन्ने की खबर है-श्रीलंका में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए भारत, श्रीलंका में हवाई अड्डा बनाएगा।


 * 
नवभारत टाइम्स की पहली सुर्खी है- सोशल म़डिया पर पहरा जल्द, हेट कमेंट पर तीन साल की सजा का प्रस्ताव।


कर्नाटक शैली के प्रसिद्ध गायक टी.एम.कृष्णा को इंदिरा गांधी एकता पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा देशबंधु ने दी है।


अमर उजाला ने पहले पन्ने पर बॉक्स में लिखा है-यमुना के पानी में अमोनिया बढ़ा, भागीरथी और सोनिया बिहार प्लांट बन्द। दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में पानी की सप्लाई दो दिन बन्द।


दैनिक भास्कर के पहले पन्ने की खबर है- पर्यावरण को फैक्ट्रियों से ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं वाहन और शहरों के निर्माण कार्य।


 

राजस्थान समाचार विशेष  


जनसंवाद कार्यक्रम-अजमेर को सिरेमिक हब बनाएंगे - मुख्यमंत्री
अजमेर,    मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार अजमेर को सिरेमिक उद्योग के एक प्रमुख हब के रूप में विकसित करेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए जमीन चिन्हित हो गई है और इसके लिए गैस की पाइप लाइन लाने पर भी काम चल रहा है। गैस की पाइप लाइन आ जाती है तो जो सिरेमिक उद्योग गुजरात को सरसब्ज कर रहा है उस उद्योग के लिए राजस्थान का अजमेर भी देश-विदेश में जाना जाएगा।  श्रीमती राजे रविवार को अजमेर दक्षिण क्षेत्र में सर्व समाज के लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि रघुनाथपुरा के पास विकसित होने वाले रीको औद्योगिक क्षेत्र तथा किशनगढ़ में बहुप्रतीक्षित एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद अब अजमेर शिक्षा और पर्यटन नगरी के साथ-साथ औद्योगिक नगरी के रूप में भी मशहूर होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अजमेर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने में आमजन भी आगे आए। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ-साथ आमजन के सहयोग से अजमेर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होगा। मुख्यमंत्री ने अजमेर शहर की सभी कॉलोनियों और मौहल्लों को 24 घण्टे में पेयजल आपूर्ति करने के लिए करीब एक सप्ताह पूर्व 79 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की थी। पिछले दिनों 7 अक्टूबर को अजमेर उत्तर क्षेत्र में मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान जब लोगों ने श्रीमती राजे का ध्यान पानी की समस्या की ओर आकृष्ट किया था उसी समय मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की थी। आज अजमेर दक्षिण क्षेत्र में जनसंवाद के दौरान जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने मुख्यमंत्री को बताया कि अजमेर शहर की इस बरसों पुरानी समस्या को दूर करने के लिए एनआईटी लगा दी गई है। जिला कलक्टर ने जैसे ही श्रीमती राजे को इस बात की जानकारी दी तो सर्वसमाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। लोगों ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम के जरिए ही उन्हें सीधे मुख्यमंत्री को अपनी समस्या बताने का मौका मिला और एक सप्ताह में ही बरसों पुरानी उनकी मांग को पूरा करने पर अमल शुरू भी हो गया।


पूरी हुई उद्यमियों की मांग, 31 मार्च तक नहीं देनी होगी पैनल्टी-जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान श्रीमती राजे को उद्यमियों ने उद्योगों के लिए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाने की अनिवार्यता की अन्तिम तिथि बढ़ाने की मांग की। इन उद्यमियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे सब छोटे उद्यमी हैं और अन्तिम तारीख नहीं बढ़ाने की स्थिति में उन्हें पैनल्टी भरनी होगी। इससे उनका व्यवसाय प्रभावित होगा। मुख्यमंत्री ने उनकी इस मांग पर संवेदनशीलता के साथ विचार करते हुए 31 मार्च, 2018 तक इसकी समय सीमा बढ़ाने के निर्देश दिए। सभी उद्यमियों ने मुख्यमंत्री का उनकी समस्या का दूर करने के लिए आभार व्यक्त किया। 


जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री को कुछ लोगों ने अजमेर शहर में नशेड़ियों और मादक पदार्थ का अवैध कारोबार करने वाले लोगों की समस्या बताई इस पर मुख्यमंत्री ने जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह को निर्देश दिए कि वे ऎसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। श्रीमती राजे ने कहा कि अजमेर एक धार्मिक नगरी है और यहां किसी भी प्रकार के नशा करने की प्रवृत्ति एवं इससे होने वाले अपराधाें को सख्ती से रोका जाएगा। 


डॉ. मनोज राजोरिया केंद्रीय  नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की हिन्दी सलाहकार समिति-सदस्य मनोनीत
जयपुर,    करौली-धौलपुर के सांसद डॉ. मनोज राजोरिया को भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की नवगठित हिन्दी सलाहकार समिति का सदस्य मनोनीत किया गया है। डॉ. राजोरिया को भारत सरकार के संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा गैर सरकारी सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया है।  नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजकुमार सिंह, इस समिति के अध्यक्ष नियुक्त किये गये हैं। इस समिति में 15 गैर सरकारी तथा 10 सरकारी सदस्यों को सम्मिलित किया गया है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार इस समिति के सदस्य सचिव होंगे। यह समिति सरकारी प्रयोजनों के लिए हिन्दी के प्रगामी प्रयोग और संबद्ध मामलों पर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय को सलाह देगी।
 

16 अक्टूबर, 2017 

 

 

 राज्‍य के विकास के लिए सभी संभव उपाय करेंगी, केन्‍द्र और बिहार सरकार-प्रधानमंत्री ने किया आश्‍वस्‍त        

प्रधानमंत्री ने बिहार के लोगों को आश्‍वस्‍त किया कि केन्‍द्र और बिहार सरकार, राज्‍य के विकास के लिए सभी संभव उपाय करेंगी। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 37 अरब रुपए की अनेक परियोजनाओं की आधारशिला रखी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार की जनता को आश्‍वासन दिया है कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकार बिहर के विकास के लिए सभी संभव उपाय करेगीं। श्री मोदी ने मोकामा में लगभग 37 अरब रूपये की अनेक परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए ने कहा कि सरकार ग्रामीण भारत के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए दिन-रात काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई है उससे बिहार के विकास को गति मिलेगी।  राष्‍ट्रीय राजमार्गों में चार लेन वाले अऊंटा-खिमरिया खंड और बख्‍तियारपुर-मोकामा खंड, दो लेन वाले महेशखूंट-सहरसा-पूर्णियां मार्ग और बिहारशरीफ-बडबिघा-मोकामा मार्ग शामिल हैं।  पटना में नमामिगंगे परियोजना के तहत गाद सीवरेज प्‍लांट का निर्माण का कार्य पूरा हो जाने के बाद गंगा में बढ़ते प्रदूषण को रोका जा सकेगा। मोकामा में गंगा नदी में छह लेन का पूल बनने से उत्‍तर और दक्षिण बिहार के बीच आवागमन आसान हो जायेगा और आर्थिक गतिविधियां भी तेज हो जायेगी। बाद में, प्रधानमंत्री पटना संग्रहालय देखने गए। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में अन्‍य लोगों के अलावा बिहार के राज्‍यपाल सतपाल मलिक, मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार, केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रामविलास पासवान और रविशंकर प्रसाद मौजूद थे।


दुनिया की कोई भी ताकत कश्‍मीर मुद्दे का हल करने से भारत को रोक नहीं सकती
भाजपा की गुजरात गौरव यात्रा के सिलसिले में सूरत मेंगृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- कश्‍मीर में आतंकियों और सीमा पार से आतंकवाद से निपटने के लिए सेना को पूरा अधिकार दिये जाने से इस वर्ष रिकॉर्ड संख्‍या में आतंकवादी मारे गए। 
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि दुनिया की कोई भी ताकत कश्‍मीर मुद्दे का हल करने से भारत को रोक नहीं सकती।  श्री  सिंह ने पाकिस्‍तान की आलोचना करते हुए कहा कि वह भारत के खिलाफ अपनी नापाक गतिविधियां जारी रखे हुए है। गृहमंत्री ने कहा कि सरकार ने आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने और सीमा पार से गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना को पूरा अधिकार दे दिया है। सेना को पूर्ण अधिकार देने से इस वर्ष जम्‍मू-कश्‍मीर में रिकॉर्ड संख्‍या में आतंकवादी मारे गए हैं। उन्‍होंने कहा कि इससे पहले कभी-भी इतनी बड़ी संख्‍या में आतंकवादी नहीं मारे गए थे। भारतीय जनता पार्टी की गुजरात गौरव यात्रा के सिलसिले में सूरत जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वह भारत में आतंकवादी भेजता है और देश को तोड़ना चाहता है। भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए लोगों का समर्थन जुटाने के लिए गौरव यात्रा शुरू की है।


छत्‍तीसगढ़ में नौ माओवादियों का आत्‍मसमर्पण 
छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर सम्‍भाग के नारायणपुर जिले में आज नौ माओवादियों ने आत्‍मसमर्पण कर दिया। उन्‍होंने वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों को अपने हथियार सौंप दिए। ये माओवादी प्रतिबंधित नक्‍सली गुट जनमिलिशिया के सदस्‍य थे। पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि आत्‍मसमर्पण करने वाले इन माओवादियों को राज्‍य सरकार की पुनर्वास नीति के तहत जरूरी सहायता दी जाएगी।


 CPM केरल में हिंसा फैलाने के लिए अपने अधिकारों का कर रही है दुरूपयोग: स्‍मृति ईरानी 
सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी केरल में हिंसा फैलाने के लिए अपने अधिकारों का दुरूपयोग कर रही है। शनिवार को  केरल के चेन्‍नूर में भाजपा की "जनरक्षा यात्रा" उन्‍होंने आरोप लगाया कि राज्‍य के मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में कोई भी सुरक्षित नहीं है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वामपंथियों का इतिहास राष्ट्र विरोधी तत्‍वों को मदद पहुंचाना रहा है। बाद में, श्रीमती ईरानी ने केरल के पथानामथिट्टा जिले में जनरक्षा यात्रा को झंड़ी दि‍खाकर रवाना किया।


और ,केन्‍द्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भारतीय जनता पार्टी के महिला विरोधी होने के आरोपों का खण्‍डन किया है। अहमदाबाद के टाउन हाल में महिलाओं पर एक कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनकी पार्टी ने ही केन्‍द्रीय मं‍त्रिमंडल में छह महिला मंत्रियों के अलावा चार महिला मुख्‍यमंत्री, चार राज्‍यपाल बनाये हैं। उन्‍होंने कहा कि सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति के चार सदस्‍यों में से दो महिला सदस्‍य हैं। राजनीतिक सशक्तिकरण का सवाल है उसमें भी हम पीछे नहीं हैं बल्कि बहुत आगे हैं। हमारे विरोधी तो बी जे पी को महिला विरोधी कहते थे। ये पार्टी को महिला विरोधी है बहुत प्रचार हुआ है, कई तरह के प्रचारों में ये प्रचार सबसे ऊपर था। ये तो महिला विरोधी पार्टी है। इस महिला विरोधी पार्टी में चार-चार महिला मुख्‍यमंत्री बनाई दो तो आपके सामने बैठीं हैं।


राजस्‍थान विधान सभा में, विधायक अपने प्रस्‍ताव ऑनलाइन भी भेजते है
राजस्‍थान विधानसभा देश की ऐसी पहली विधानसभा बन गई है, जहां विधायक अपने विभिन्‍न प्रस्‍ताव ऑनलाइन भेज सकते हैं।  विधानसभा अध्‍यक्ष कैलाश मेघवाल ने शनिवार को विधानसभा भवन में इस ऑनलाइन प्रणाली का उद्घाटन किया। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए राजस्‍थान विधानसभा ने नई पहल की है। विधानसभा सचिव पृथ्‍वीराज ने बताया कि विधानसभा के 23 अक्‍टूबर से शुरू हो रहे आगामी सत्र विधायकों के ध्‍याकार्षण प्रस्‍ताव, स्‍थगन प्रस्‍ताव, विजय सोलंकी सूचनाएं ऑन लाइन जी जायेंगी। विधायकों के प्रश्‍नों को स्‍वीकार करने और उनका उत्‍तर ऑन लाइन देने वाली राजस्‍थान विधानसभा देश की पहली विधानसभा है। इससे विधायकों को सूचना जल्‍दी मिलने लगी है और राज्‍य के कर्मचारियों का समय भी बचा है।


केंद्र अगले दस वर्षों में देश के सभी जिलों में पचास बिस्‍तर वाले अस्‍पताल खोलेगा
केंद्र, अगले दस वर्षों में राष्‍ट्रीय आयुष मिशन के तहत देश के सभी जिलों में पचास बिस्‍तरों वाले अस्‍पताल खोलेगा। आयुष मंत्री श्रीपद यशो नाइक ने नई दिल्‍ली में मीडिया को दूसरे राष्‍ट्रीय आयुर्वेद दिवस से संबंधित जानकारी देते हुए यह बात कही। यह दिवस इस महीने की 17 तारीख को धनवंतरी जयंती के अवसर पर मनाया जाएगा। श्री नाईक ने कहा कि आयुर्वेद दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्‍ली के सरिता विहार में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना का पहला चरण पूरा हो चुका है। इसकी कुल लागत एक सौ 57 करोड़ रुपये है। दस एकड़ में फैले इसके परिसर में अस्‍पताल और शैक्षणिक ब्‍लॉक बनाएं गए हैं और इसमें दो सौ बिस्‍तरों की सुविधा है।


देश के विकास के लिए करों का दायरा बढ़ाना जरूरी: कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़
केन्‍द्रीय खेल और युवा कार्य के मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि देश के विकास के लिए करों का दायरा बढ़ाना आवश्‍यक है, इसलिए सरकार ने देश में वस्‍तु और सेवा कर प्रणाली लागू की है। कर्नल राठौड़ सांसद आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत आज राजस्‍थान के जयपुर जिले के निमड़ा गांव पहुंचे थे। कर्नल राठौड़ ने कहा कि देश में प्रतिभावान खिलाड़ी तैयार करने के उद्देश्‍य से खेलो भारत प्रतियोगिता के जरिये स्‍कूलों और कॉलेजों से एक हजार प्रतिभावान खिलाडियों को चुना जाएगा। चयन प्रक्रिया दिसंबर में आयोजित होगी। चुने गए खिलाडि़यों को आठ वर्ष तक हर साल पांच लाख रूपये दिये जाएंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा - देश सिर्फ नवाचार के माध्‍यम से ही प्रगति कर सकता है 
 पटना विश्‍वविद्यालय के शताब्‍दी समारोह को संबोधित करते हुए  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने घोषणा की है कि देश के दस सरकारी और दस निजी विश्‍वविद्यालयों को विश्‍वस्‍तरीय बनाया जाएगा। शनिवार को पटना विश्‍वविद्यालय के शताब्‍दी समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए योग्‍यता के आधार पर विश्‍वविद्यालयों का चयन किया जाएगा।  पूरे देश की यूनिवर्सिटीज को चैलेंज रूप में निमंत्रित किया गया है और जो टॉप 10 प्राइवेट आएगी और टॉप 10 पब्लिक आएगी, उनका एक थर्ड पार्टी प्रोफेशनल एजेंसी के द्वारा चैलेंज रूप में सिलेक्‍शन होगा और ये जो यूनिवर्सिटी टॉप 10 आएगी 20 टोटल, उनको सरकार के नियमों, बंधनों से मुक्‍त करके स्‍वतंत्रता दी जाएगी और इस काम के लिए पांच साल के भीतर-भीतर इन यूनिवर्सिटिज को 10 हजार करोड़ रूपये दिया जाएगाI ये सेंट्रल यूनिवर्सिटी से कई गुणा आगे है प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि देश सिर्फ नवाचार के माध्‍यम से ही प्रगति कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि बदलते वैश्विक परिदृश्‍य में सिर्फ नवाचार ही चुनौतियों का सामना कर सकता है।  मैं देशभर के नौजवान का आज आह्वान करता हूं कि हम हमारे आसपास जो समस्‍या देखते हैं उसके समाधान के लिए कोई नई टेक्‍नॉलोजी ढूंढ सकते हैं क्‍या, टेक्नॉलोजी सस्‍ती हो, सरल हो, अर्फोडेबल हो, यूजर फ्रेंडली हो ऐसे छोटे-छोटे प्रोजेक्‍टस के इनोवेशन को हम बल देंगेI वह आगे चलकर र्स्‍टाटअप में कंवर्ट होगाI आज हिन्‍दुस्‍तान र्स्‍टाटअप की दुनिया में चौथे नंबर पर खड़ा हैI देखते ही देखते दुनिया में अग्रिम पंक्ति पर आ सकता हैI
पटना विश्‍वविद्यालय को केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय का दर्जा मिले-  शताब्‍दी समारोह में बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने आग्रह किया कि पटना विश्‍वविद्यालय को केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय का दर्जा दिया जाना चाहिए। अगर पटना विश्‍वविद्यालय जो अपने काम की बदौलत अपनी मेरिट पर ऑक्‍सफोर्ड ऑफ द ईस्‍ट कहलाता था आज कम से कम आप की मदद से इन ऊंचाईयों पर चढ़ जाए और केंद्रीय विश्‍वविद्यालय का इसको रूतबा मिल जाए तो बहुत बड़ी बात होगी। 


भाजपा ने की, HP सरकार के खिलाफ आचार संहिता के उल्‍लंघन की शिकायत 
भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चुनाव की घोषणा के बाद वहां आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन पर कांग्रेस के खिलाफ निवार्चन आयोग में शिकायत दर्ज की। हिमाचल प्रदेश में बृहस्‍पतिवार को निर्वाचन आयोग की चुनाव कराने की घोषणा के बाद से आदर्श आचार संहिता तत्‍काल प्रभाव से लागू कर दी है। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग में कांग्रेस की राज्‍य सरकार के खिलाफ आचार संहिता के उल्‍लंघन की शिकायत दर्ज की है। मुख्‍य चुनाव अधिकारी को भी शिकायत की प्रतिलिपि भेजी गई है। हिमाचल प्रदेश भाजपा ने आरोप लगाया है कि मुख्‍यमंत्री और अन्‍य मंत्री न केवल पिछली तारीख में तबादला आदेश जारी कर रहे हैं बल्कि शिलान्‍यास भी कर रहे हैंI ये भी कहा गया है कि आचार संहिता लागू होने के बाद हिमाचल पथ परिवहन निगम और पुलिस विभाग में नई नियुक्तियों के लिए साक्षात्‍कार की प्रक्रिया जारी हैI इसे चुनाव आचार संहिता का स्‍पष्‍ट उल्‍लंघन बताते हुए भाजपा के चुनाव प्रकोष्‍ठ के संयोजक एच.एन. कश्‍यप ने इस संदर्भ में सख्‍त कार्रवाई की मांग की है ताकि राज्‍य में स्‍वतंत्र व निष्‍पक्ष चुनाव सुनिश्चित हो सके


पुलवामा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड में लश्‍करे तैयबा के दो आतंकवादी मारे गये
दक्षिणी कश्‍मीर में पुलवामा जिले में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच शनिवार को  सुबह हुई मुठभेड में लश्‍करे तैयबा के दो आतंकवादी मारे गये। राज्‍य के पुलिस महानिदेशक एस.पी.वैद ने बताया कि मारे गये लोगों में एक लश्‍कर कमांडर वसीम खान शामिल है। पुलवामा जिले के लित्तर एरिया की इंफॉरमेशन जे एण्ड के पुलिस के पास आई थी एक घर में दो टेररिस्ट लश्कर-ए-तैयबा के छिपे हुए हैं और एक ज्वॉइन्ट आपरेशन आर आर, सीआरपी और जे एण्ड के पुलिस के एस ओर जी के साथ लांच किया गया उसमें सीज ऑफ फायर हुआ है दो लश्कर-ए-तैयबा के टेररिस्ट मारे गये हैं। इस बीच, प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच पुलवामा जिले के दूरदराज के इलाके में हुई मुठभेड़ के दौरान एक स्‍थानीय नागरिक मारा गया।


पत्रकार गौरी लंकेश के दो हत्यारों के स्‍कैच जारी  
पत्रकार और कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्‍या की जांच कर रहे विशेष जांच दल ने दो संदिग्‍धों के स्‍कैच जारी किए हैं। शनिवार को बंगलूरू में दल के प्रमुख बी के सिंह ने कहा कि यह स्‍कैच संदिग्‍धों के ठिकानों के बारे में जनता से जानकारी लेने के लिए जारी किए गए हैं। इन्‍हें सीसीटीवी फुटेज और प्रत्‍यक्षदर्शियों से मिली जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। श्री बी के सिंह ने यह भी कहा कि अपराध में इस्‍तेमाल की गयी बाइक के मॉडल और मेक की भी पहचान कर ली गयी है।


नगालैंड सरकार के चार अधिकारी गिरफ्तार 
राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी ने नगालैंड सरकार के चार अधिकारियों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया। उन पर आरोप है कि वे उग्रवादियों को विशेष रूप से नेशनल सोशलिस्‍ट काउंसिल ऑफ नगालैंड-खापलांग गुट को कथित रूप से धन हस्‍तांतरित कर रहे थे। इन चारों को भारतीय दंड संहिता के कानूनी गतिविधि संरक्षण कानून, शस्‍त्र कानून, नशीले पदार्थ कानून के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया है। उन्‍हें दीमापुर में एनआईए की विशेष अदालत के समक्ष पेश किया गया है। जांच एजेंसी ने बताया कि यह गिरफ्तारी पिछले वर्ष अगस्‍त में एजेंसी की गुवाहाटी शाखा में एफआईआर दर्ज कराने के बाद की है।


रोहिंजा शरणार्थी सहित अवैध प्रवासियों की जिम्मेदारी केवल केंद्र की: गृह मंत्रालय  
केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि रोहिंजा शरणार्थी सहित अवैध-प्रवासियों के निर्वासन का मुद्दा केन्‍द्र सरकार को देखना चाहिए क्‍योंकि यह स्पष्ट रूप से कार्यपालिका की जिम्‍मेदारी है। गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने शुक्रवार को नई दिल्‍ली में कहा कि अवैध प्रवासियों से जुड़े मुद्दे पर राजनयिक विचार, आतंरिक सुरक्षा स्थिति, देश में हो रहे जनसंख्या परिवर्तन और नागरिकों के प्रति केन्‍द्र सरकार के दायित्‍व को ध्‍यान में रखकर विचार किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ऐसे मुद्दों से निपटना कार्यपालिका के नीति निर्धारण का हिस्‍सा है। रोहिंजा शरणार्थियों को म्‍यामां वापस भेजने संबंधी केन्‍द्र सरकार के फैसले पर उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा 21 नवम्‍बर से विस्‍तृत और समग्र सुनवाई के निर्णय के बाद, सरकार की ओर से यह बयान आया है। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि राष्‍ट्रीय हितों और मानवाधिकारों के बीच संतुलन होना चाहिए, क्‍योंकि यह मुद्दा राष्‍ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक हितों और मानवता से जुड़ा है।


कीटनाशकों से हो रही किसानों की मौत - छानबीन के लिए  SIT  गठित 
महाराष्ट्र सरकार ने यवतमाल जिले में कीटनाशकों के संदिग्ध इस्तेमाल से हो रही किसानों की मौतों की छानबीन के लिए विशेष जांच दल- एसआईटी का गठन किया है। इस संबंध में इस सरकार के प्रस्ताव को शुक्रवार को  जारी किया गया था कि एसआईटी को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए तीन सप्ताह का समय दिया गया है अमरावती के विभागीय आयुक्त एसआईटी का नेतृत्व करेंगे। इस घटना को मानव निर्मित आपदा के रूप में बताया गया है। सरकार ने एसआईटी से कीटनाशकों की बिक्री, गुणवत्ता नियंत्रण विभागों की जांच, कीटनाशकों के नमूमों की नियमित रिपोर्टों और कुछ प्रकार के कीटनाशकों को वापस लेने या प्रतिबन्ध लगाने की सिफारिश करने के लिए कहा है। 


भ्रूण के गर्भपात पर पाबंदी संबंधी अध्यादेश में संशोधन नहीं: SC 
उच्चतम न्यायालय ने 20 सप्ताह से अधिक के भ्रूण के गर्भपात पर पाबंदी संबंधी अध्यादेश में संशोधन से इनकार कर दिया है। न्यायालय ने कहा कि यह मुद्दा विधायिका के दायरे में आता है। उच्चतम न्यायालय ने कुछ अपवाद के मामलों में 20 सप्ताह से अधिक के भ्रूण के गर्भपात के लिए स्थाई व्यवस्था बनाने से संबंधित दिशा निर्देश तैयार करने के बारे में सरकार से राय देने को कहा है। उच्चतम न्यायालय 1971 के चिकित्सीय गर्भपात अधिनियम में संशोधन के लिए दायर याचिका की सुनवाई कर रहा था जिसमें दुष्कर्म पीड़ितों और असमान्य भ्रूण वाली महिलाओं के मामले में 20 सप्ताह से अधिक के भ्रूण के गर्भपात की अनुमति मांगी गयी थी। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र, न्यायमूर्ति ए. एन. खानविलकर और डी वाई चन्द्रचूड़ की पीठ ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, महिला और बाल विकास मंत्रालय तथा भारतीय चिकित्सा परिषद को नोटिस जारी कर राय देने को कहा है। 


बेंगलूरू में मूसलाधार वर्षा से छह लोग मरे 
कर्नाटक में बेंगलूरू के कुरूबराहल्ली इलाके में कल रात मूसलाधार वर्षा से छह लोगों की मौत हो गई।   कई क्षेत्रों से मकान ढहने और यातायात बाधित होने की खबर है। तीन घंटे में 90 मिलीमीटर बारिश होने की वजह से बेंगलुरू ठप पड़ गया। रास्ते और नालों में पानी भर जाने की वजह से लोग कई घंटे ट्राफिक में फंसे रहे। कई जगहों पर घरों के अंदर पानी भर गया और वाहन पानी में डूब गये। सार्वजनिक बस सेवा को स्थगित करना पड़ा। बेंगलुरू में जो दौरे पर थे उन्हें कार छोड़कर मैट्रो ट्रेन में सफर करना पड़ा। इसी 17 तारीख तक बेंगलुरू में बारिश होने की अनुमान है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने वर्षा से जुड़ी घटनाओं में मारे गए लोगों के निकट परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा की है


समाचार संक्षेप में 


 सरकार ने कहा है कि रिसाइक्लिंग उद्योग इस्‍पात उद्योग के लिए कच्‍चा माल उपलब्‍ध कराने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। नई दिल्‍ली में विश्‍व रिसाइक्लिंग सम्‍मेलन में इस्‍पात मंत्री बीरेन्‍दर सिंह ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करने के कारण भारत में रिसाइक्लिंग का मजबूत बाजार है।

 विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फिर सदभावना दिखाते हुए पाकिस्तान के दो नागरिकों को भारत में लीवर प्रत्‍यारोपण कराने के लिए वीजा देने की घोषणा की है। उन्होंने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायुक्त से पाक एक की महिला नसीम अख्तर को भारत में लीवर प्रतिरोपण कराने के लिए वीजा देने को कहा है।तथा  एक अन्य नागरिक शब्बीर अहमद शाह को भी इसी तरह की सर्जरी के लिए वीजा दिया जा रहा है।

 

हांगकांग का एक मालवाहक जहाज फिलिपीन्‍स के समुद्र में डूबा-हांगकांग में पंजीकृत एक मालवाहक जहाज फिलिपीन्‍स के समुद्र में डूब गया है, इसमें सवार चालक दल के करीब 10 सदस्‍य लापता है।  इसमें सवार चालक दल के सभी 26 सदस्‍य भारतीय है। पास से जा रहे तीन मालवाहक जहाजों ने चालक दल के 16 सदस्‍यों को बचा लिया। 

22 मार्च, 2016 को अधिसूचित नया भारतीय मानक ब्‍यूरो अधिनियम, 2016 इस वर्ष 12 अक्टूबर से लागू किया गया है। इस अधिनियम को भारत के राष्ट्रीय मानक निकाय के रूप में माना जाएगा।  

 प्रवर्तन-निदेशालय ने आय से अधिक मामले में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पांच करोड़ साठ लाख रुपए मूल्य की संपत्ति जब्त कर ली। इस मामले में अब तक चालीस करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

 अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने ईरान को कट्टरवादी देश बताते हुए उसके साथ ऐतिहासिक अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते में आगे बढ़ने से इंकार कर दिया है। अमरीका ने विभिन्न आतंकवादी संगठनों को कथित समर्थन देने के आरोप में ईरान की इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स - आई. आर. जी. सी. पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

 


 खेल-जगत    


फीफा अंडर 17 विश्‍वकप के राउण्‍ड 16 में क्‍वालीफाई करने वाली जापान 11वीं टीम बनी। फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप टूर्नामेंट में जापान प्री क्‍वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली 11वीं टीम बन गई है। आज कोलकाता में ग्रुप ई में जापान और न्‍यू कैलिडोनिया के बीच मुकाबला एक-एक से ड्रॉ रहा। इस ड्रॉ के बावजूद जापान ने अपने ग्रुप में दूसरे स्‍थान पर रहकर नॉकआउट में प्रवेश किया। गुवाहाटी में ग्रुप ई के एक अन्‍य मैच में फ्रांस ने होंडुरास को 5-1 से पराजित किया। फ्रांस ने अपने तीनों लीग मुकाबलों में जीत दर्ज की है।

 

गोवा में फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप में ग्रुप-डी में कल ब्राज़ील ने नाइजर को 2-0 से और कोस्टारिका को 3-0 से पराजित किया। कोच्चि में इससे पहले जर्मनी ने गिनी को 3-1 से हराया। इस जीत के साथ जर्मनी अंतिम 16 में पहुंच गया। ग्रुप-डी में स्पेन ने उत्तर कोरिया को 2-0 से शिकस्त देकर अंतिम 16 में जगह बनाई।

*अश्वनी पोनप्पा और सात्विकसाईंराज रंकीरेडी की भारतीय जोड़ी डच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स के सेमीफाइनल में।बैडमिंटन में अश्विनी पोन्नपा और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की भारतीय जोड़ी योनेक्स डच ओपन बैडमिंटन के मिक्सड डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गई है।  नीदरलैंड में भारतीय जोड़ी ने आयरलैंड के स्कॉट इवान्स और स्वीडन की अमान्डा होग्स्ट्रोम की जोड़ी को क्वार्टर फाइनल में 21-18- 21-14 से पराजित किया।  टूर्नामेंट में पोन्नपा और रेड्डी ही अब अंतिम भारतीय चुनौती बचे हैं।


खबरी दुनिया 


* उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा दीपावली पर पटाखा बिक्री पर रोक हटाने से इंकार लगभग सभी अखबारों के पहले पन्‍ने पर है। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है कि सुप्रीमकोर्ट ने व्‍यापारियों की अर्जी ठुकराई। पीठ ने यह भी कहा कि लोग नौ अक्‍तूबर से पहले खरीदे गए पटाखे जला सकते हैं। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- पटाखे बेचने पर रोक रहेगी, जलाने पर नहीं। दैनिक भास्‍कर सहित अधिकतर अखबारों का कहना है- पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ में पटाखे फोड़ने के लिए साढ़े छह बजे से साढ़े नौ बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।


*
राज्‍यपालों के सम्‍मेलन के समापन अवसर पर प्रधनमंत्री की यह चिंता कि सुशासन के अभाव में पिछड़े कुछ राज्‍य, राष्‍ट्रीय सहारा की पहली खबर है। पत्र ने उनके इस आह्वान को भी छापा है कि एक भारत श्रेष्‍ठ भारत और रन फोर यूनिटी जैसे कार्यक्रमों में खुद को शामिल करें राज्‍यपाल।


*
अमर उजाला की खबर है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने पहली बार कहा कि राहुल को जल्‍द सौंपी जाएगी कमान। पत्र ने उम्मीद जताई है कि दीपावली के बाद यह फैसला लिया जा सकता है।


*
उच्‍चतम न्‍यायालय का यह वक्‍तव्‍य की रोहिंज्‍या मामले में राष्‍ट्रीय सुरक्षा की न हो अनदेखी और इस मामले में केन्‍द्र को निभानी है बड़ी भूमिका दैनिक जागरण में है। अखबारों ने शीर्ष न्‍यायालय द्वारा सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश मामले को संविधान पीठ को सौंपने और रियल एस्‍टेट कारोबारी को बिना इजाजत देश न छोड़ने के आदेश को इसी के साथ छापा है। दैनिक ट्रिब्‍यून ने इसे सुप्रीमकोर्ट के आदेशों का सुपर फ्राईडे बताया है।


*
हिन्‍दुस्‍तान ने बदलाव शीर्षक से लिखा है कि क्रिकेट में चार दिन के टैस्‍ट मैच की तैयारी। पत्र लिखता है कि हालांकि यह अभी ट्रायल के तौर पर होगा और सफल होने पर इसे दिन रात टैस्‍ट की तरह आगे जारी रखा जाएगा।


 

राजस्थान समाचार विशेष    


केकड़ी में मुख्यमंत्री का जनसंवाद-दिवाली का समय है लोगों को पर्याप्त बिजली मिले - मुख्यमंत्री
 
केकड़ी,    मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि देशभर में कोयले की कमी चल रही है। इससे प्रदेश में भी बिजली सप्लाई पर असर पड़ा है। लेकिन मैंने अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं कि चाहे कितनी भी मंहगी बिजली खरीदनी पड़े, प्रदेशवासियों को पर्याप्त बिजली मिलनी चाहिए।  श्रीमती राजे मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम के तहत शनिवार को अजमेर के केकड़ी कस्बे में समाज के सभी प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रही थीं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों की बिजली की समस्या उनकी समस्या है। दिवाली का समय है लोगों को बिजली को लेकर परेशानी नहीं होनी चाहिए और विद्युत आपूर्ति के समय ट्रिपिंग जैसी समस्या भी नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने प्रदेशवासियों से बिजली की छीजत रोकने और बेवजह बिजली खर्च नहीं करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी समाजों को आगे बढ़ाने की जो हमारी सोच है उसको गति मिल रही है। इस कार्यक्रम की एक बड़ी वजह यह भी है कि हमें जमीनी हकीकत का भी पता चल रहा है।  संसदीय सचिव तथा विधायक श्री शत्रुघ्न गौतम ने कहा कि प्रदेश के इतिहास में ऎसी पहली अवधारणा सामने आई है जिसके तहत अलग-अलग स्थानों पर मुख्यमंत्री स्वयं योजनाबद्ध रूप से कार्यक्रम आयोजित कर सभी समाजों के लोगों से सीधा संवाद कर रही हैं। मुख्यमंत्री का केकड़ी कस्बे में जोरदार स्वागत हुआ। हेलीपेड़ से जब मुख्यमंत्री का काफिला रवाना हुआ तो केकड़ीवासियाें ने करीब दो दर्जन स्थानों पर उनका स्वागत किया।  
इस अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा, स्टेट वेयर हाऊस कॉरपोरेशन के अध्यक्ष श्री जनार्दन सिंह गहलोत, विधायक श्री अभिषेक मटोरिया तथा सर्वसमाजों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे। 


मुख्यमंत्री ने किया विकास कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन
 केकड़ी, मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शनिवार को केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यो की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों को प्रदर्शित किया गया है। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के साथ संसदीय सचिव एवं स्थानीय विधायक श्री शत्रुघ्न गौतम, नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल मित्तल एवं अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।  इससे पहले श्रीमती राजे की केकड़ी स्थित हैलीपेड पहुंचने पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने अगवानी की। इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं केकड़ी विधायक श्री शत्रुघ्न गौतम, ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, अजमेर डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी, अजमेर जिले के प्रभारी सचिव श्री मुकेश शर्मा, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह उपस्थित थे।


भारतीय शिल्प संस्थान, जयपुर को प्रथम अन्तर्राष्ट्रीय शिल्प पुरस्कार
नई दिल्ली ,   केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गाँधी ने द्वितीय अंतरराष्ट्रीय शिल्प दिवस महोत्सव पर शनिवार को साय नई दिल्ली के रंगपुरी में स्थित क्राफ्ट विलेज में भारतीय शिल्प संस्थान, जयपुर को प्रथम अन्तर्राष्ट्रीय शिल्प (क्राफ्ट) पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। भारतीय शिल्प संस्थान, जयपुर की निदेशक डॉ. तूलिका गुप्ता ने केंद्रीय मंत्री श्रीमती मेनका गांधी से अवार्ड स्वरूप प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह ग्रहण किया। संस्थान को यह पुरस्कार इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट एंड डिजाईन(आईआईसीडी) द्वारा क्राफ्ट इंस्टीट्यूटध्एकेडमी श्रेणी में दिया गया है। पुरस्कार को राजस्थान के लिए गौरव का क्षण बताते हुए भारतीय शिल्प संस्थान, जयपुर की निदेशक डॉ. तूलिका गुप्ता ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए खुशी है कि जयपुर स्थित भारतीय शिल्प संस्थान की गिनती देश के तीन सर्वोच्च डिजाईन महाविद्यालयो में से है।  समारोह में राजस्थान के टेराकोटा कलाकार ओमप्रकाश गालव को उनकी तम्बाकू निषेध की ति हुक्का के लिए सम्मानित किया गया।  समारोह में देश विदेश के अन्य शिल्पकारों को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर राजस्थान के लोक कलाकारों विशेष कर लंगा मांगणियार ने मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया।


नसीराबाद में 4 वार्ड छावनी क्षेत्र से बाहर होंगे
जयपुर,    मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के प्रयासों के बाद केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय ने नसीराबाद छावनी क्षेत्र के सिविल एरिया को अधिसूचित क्षेत्र से बाहर कर राज्य सरकार के अधीन करने की मांग पर बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने पर सहमति दी है। इन 4 वार्डों के डी-नोटिफिकेशन के लिए रक्षा मंत्रालय, छावनी बोर्ड और राज्य सरकार द्वारा विस्तृत चर्चा कर अंतिम निर्णय लेने के बाद यहां स्थानीय नगर पालिका के माध्यम से विकास कार्य कराये जा सकेंगे।  श्रीमती राजे की ओर से रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को 5 सितम्बर तथा 9 अक्टूबर को लिखे पत्रों के जवाब में रक्षा मंत्रालय नेे 12 अक्टूबर को पत्र के माध्यम से यह सहमति दी है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने 2 मई, 2016 को भी तत्कालीन रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर से इस विषय में पत्र लिखकर संवाद किया था। मुख्यमंत्री ने रक्षा मंत्री को लिखे अपने पत्रों में कहा था कि नसीराबाद छावनी क्षेत्र में वार्ड 4, 5, 6 और 7 में 100 प्रतिशत सिविल आबादी है, जिसकी संख्या 36 हजार से अधिक है। नसीराबाद कस्बे में नगर पालिका नहीं होने के कारण कई विकास कार्य प्रभावित होते हैं तथा स्थानीय निवासियों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में भी परेशानी आती है। अब इन आबादी इलाकों को छावनी क्षेत्र से बाहर घोषित करने पर बड़ी संख्या में लोगों को नगर पालिका की सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। 


अजमेर एवं जोधपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्षों को राज्य मंत्री स्तर का दर्जा 
जयपुर,    राज्य सरकार ने आदेश जारी कर अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेडा एवं जोधपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. महेन्द्र सिंह राठौड को राज्य मंत्री स्तर का दर्जा प्रदान किया है। आदेश के अनुसार श्री हेड़ा तथा डॉ. राठौड को राज्य मंत्री स्तर के रूप में प्रदत्त सुविधायें देय होंगी। इन सुविधाओं पर होने वाला समस्त व्यय संबंधित प्राधिकरण द्वारा वहन किया जायेगा। 


मोगडा में चैपाल में ग्रामीणों ने बाल विवाह नहीं कराने का लिया संकल्प 
जोधपुर/मोगडा। सूर्यनगरी के सारथी ट्रस्ट के तत्वावधान में मोगडा गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में महिलाओं व बालिकाओं और ग्रामीणों की अनूठी चैपाल के रूप में बाल विवाह रोकथाम व निरस्तीकरण पर ओरिएंटेषन का आयोजन किया गया। जिसमें सार्वजनिक मंच पर सैंकडों बेटियों के साथ माताओं व ग्रामीणों ने बाल विवाह को जड़ से खत्म करने का संकल्प लिया। वहीं बाल विवाह की कुरीति को मिटाने के लिए लामबद्ध हुए।  ओरिएंटेषन कार्यक्रम के आगाज में सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डा .कृति भारती ने बाल विवाह के दुष्प्रभावों के बारे में चर्चा की,   और  बाल विवाह के दुष्परिणामों को बताया। कानून के तहत बाल विवाह निरस्त भी करवाकर बाल विवाह से मुक्त होना संभव है। बाल विवाह करवाए जाने पर परिजनों के अलावा पंडित, हलवाई, टेंट व्यवसायी व अन्य को भी सजा का प्रावधान है। बाल विवाह के संबंध में जानकारी स्कूली अध्यापक, पुलिस व महिला बाल विकास विभाग की हेल्पलाइन, सरकारी अधिकारी या ट्रस्ट के हेल्पलाइन नम्बर 7891022224 पर सूचना देने के लिए भी प्रेरित किया। 


कार्यक्रम में सारथी ट्रस्ट से जुडी बालिका वधु पिंकी कंवर, पपली, ममता व अन्य ने खुद के अनुभव बताए। वहीं बाल विवाह की मुहिम को लेकर प्रेरित किया। कार्यक्रम में बच्चों को बाल विवाह जागरूकता से संबंधित फिल्म भी दिखाई गई। कार्यक्रम में स्कूली बालिकाओं और उनकी माताओं, षिक्षकों, कस्बे की सरपंच, सरकारी  अधिकारियों, मीडियाकर्मियों ने सामूहिक रूप से बाल विवाह नहीं होने देने और बाल विवाह निरस्त करवाने की शपथ भी ली। वहीं सभी से संकल्प-पत्र भरवाए गए।  कार्यक्रम में सरपंच राणाराम, उपसरपंच चिमनाराम, जेएनवीयू पूर्व महासचिव भैराराम, समाजसेवी वीरमभाई, प्रदीप वैष्णव, मयंक रांकावत, केएन काॅलेज उपाध्यक्ष चंचल रांकावत, भंवर पटेल, मोगडा स्कूल प्राचार्य जाॅनसन जाॅय, तारामणि रांकावत, मदनदास, भंवरदास सहित कई अन्य गणमान्यजन मौजूद थे। 
 

15 अक्टूबर, 2017

 

  प्रशासन में खामियों के कारण कुछ राज्‍य और क्षेत्र पिछड़े हुए हैं: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने- गरीबों के लाभ के लिए सरकारी योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू करने का आह्वान किया।  धानमंत्री ने कहा है कि भारत में विचारों, संसाधनों और क्षमता की कोई कमी नहीं है लेकिन प्रशासन में खामियों के कारण कुछ राज्‍य और क्षेत्र पिछड़े हुए हैं। नई दिल्‍ली में आयोजित राज्‍यपाल सम्‍मेलन के समापन सत्र में श्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जिन क्षेत्रों में कुशल प्रशासन है वहां गरीबों के लाभ के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू किया गया है। मिशन इंद्रधनुष जैसी योजनाओं का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारी कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से लागू करने में राज्‍यपाल महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने सम्‍मेलन में विभिन्‍न सुझाव और जानकारियां देने के लिए राज्‍यपालों को धन्‍यवाद दिया।


जब सभी राज्‍य विकास करेंगे तभी भारत विकसित राष्‍ट्र के रूप में उभरेगा: राष्‍ट्रपति   

राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित राज्‍यपालों के दो दिन के सम्‍मेलन में शुक्रवार को अपने समापन संबोधन में राष्‍ट्रपति ने यह बात कही।  राष्‍ट्रपति ने कहा कि राज्‍यपाल युवा पीढ़ी को नई दिशा दे सकते हैं तथा छात्रों और शिक्षकों के साथ लगातार संपर्क बनाकर देश के भविष्‍य को संवारने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। श्री कोविंद ने सम्‍मेलन में राष्‍ट्रीय महत्‍व के मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान पर संतोष व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने राजभवनों के विरासत दर्जे को बनाए रखते हुए राजभवनों में हरित भवन और स्‍मार्ट भवन की विशेषताओं को इनमें शामिल करने का आग्रह किया।  सम्‍मेलन को शुक्रवार को उपराष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडु, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने भी संबोधित किया।


अमरीका के साथ एच वन बी और एल वन वीजा प्रक्रिया में सुधार जरूरी: अरुण जेटली 
वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने अमरीका के वित्‍त और वाणिज्‍य मंत्रियों के साथ अपनी वार्ता में एच वन बी और एल वन वीजा प्रक्रिया तथा सामाजिक सुरक्षा अंशदान में सुधार की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। अपनी सात दिन की अमरीकी यात्रा के दौरान श्री जेटली ने अमरीका के वित्‍त मंत्री स्‍टीवन मनुचिन तथा वाणिज्‍य मंत्री विलबूर रोस के साथ विभिन्‍न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की। श्री जेटली ने दोनों नेताओं से अमरीकी अर्थव्‍यवस्‍था में भारतीय पेशेवरों के योगदान को महत्‍व देने और मेहनत से कमाए धन से उन्‍हें गलत ढंग से वंचित नहीं करने का आग्रह किया। वित्‍त मंत्री ने भारत- अमरीका आर्थिक सहयोग पर भी चर्चा की, जिसमें दोनों देशों के बीच आपसी व्‍यापार और निवेश बढ़ाने पर विशेष रूप से बातचीत हुई।


भाजपा पर गुजरात चुनाव की घोषणा स्‍थगित रखने हेतु निर्वाचन आयोग पर दबाव डालने का आरोप 
कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा को स्‍थगित रखने के लिए निर्वाचन आयोग पर दवाब डालने का आरोप लगाया है। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में पार्टी प्रवक्‍ता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया कि भाजपा ने आयोग के अधिकार को कमजोर किया है।भाजपा सरकार ने राजनीतिक लाभ उठाने के लिए गुजरात चुनाव की घोषणा को स्थगित करने के वास्‍ते निर्वाचन आयोग पर दबाव डाला है। पार्टी ने कहा है कि गुजरात में भी हिमाचल प्रदेश के साथ चुनाव घोषित किया जाना चाहिए था। उन्होंने निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया है कि समान स्थिति सुनिश्चित करते हुए गुजरात में भी चुनाव की घोषणा कर आचार संहिता तत्काल लागू की जाए। 


भाजपा ने कहा-संवैधानिक संस्‍थाओं पर बिना किसी आधार के उंगली उठाना गलत
उधर, भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा न किए जाने को लेकर निर्वाचन आयोग पर सवाल उठाने के लिए कांग्रेस की आलोचना की है। पार्टी ने कहा कि 2007 और 2012 में जब कांग्रेस केन्‍द्र में सत्‍ता में थी तब भी दो राज्‍यों में अलग-अलग तारीखों में चुनाव कराए गए थे। नई दिल्‍ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि निर्वाचन आयोग सहित संवैधानिक निकायों पर बिना आधार के अंगुली उठाना गलत है। सात और बारह में इस देश में किसकी सरकार थी आपको बताने की जरूरत नहीं है। कांग्रेस पार्टी से मुझे एक बात कहना है। लेटअस फाइट प्रॉपरली इन गुजरात। मिसलीनियस तरीके से बातें उठाई जाती हैं। चुनाव आयोग के ऊपर, कभी सीएजी के ऊपर। दिस अनकॉल्‍ड फॉर रिफलेक्‍शं अपॉन कांस्‍टीट्युशनल बॉडी विदाउट एनी बेसिस। आई थॉट आई नीड टू क्‍लेरिफाई दैट ।
उधर, मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने हिमाचल प्रदेश के साथ ही गुजरात विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं करने के निर्वाचन आयोग के निर्णय पर आश्‍चर्य व्‍यक्‍त किया है।


हरियाणा में दिवाली पर शाम साढ़े छह बजे से रात साढ़े नौ बजे तक  ही पटाखे जलाएं:HC 
पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय ने आज आदेश दिया कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ के निवास इस साल दीवाली पर शाम साढे छह बजे से रात साढे नौ बजे तक ही पटाखे चला सकेंगे। उच्‍च न्‍यायालय का यह आदेश दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों की ब्रिकी पर उच्‍चतम न्‍यायालय के प्रतिबंध के बाद आया है।


दस वर्ष पुराने डीजल वाहनों पर लगा प्रतिबंध  आंशिक रूप से हटा 
राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने दस वर्ष पुराने डीजल वाहनों पर लगे प्रतिबंध को आज आंशिक रूप से हटा लिया और इस तरह के वाहनों को तीन महीने की अवधि के लिए उत्‍तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर और आसपास के जिलों में चलाने की अनुमति दे दी। अधिकरण ने स्‍पष्‍ट किया कि इस तरह के वाहन राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रवेश नहीं करेंगे।


महाराष्‍ट्र में साढ़े चार हजार से अधिक डॉक्‍टरों का पंजीकरण रद्द 
महाराष्ट्र सरकार ने अनिवार्य व्‍यवस्‍था के तहत ग्रामीण इलाकों में एक साल तक सेवा नहीं देने वाले साढ़े चार हजार से अधिक चिकित्सकों का पंजीकरण रद्द कर दिया है।एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि चिकित्‍सा शिक्षा और अनुसंधान निदेशालय ने इन चिकित्‍सकों का पंजीकरण रद्द करने का फैसला लिया। निदेशालय के अनुसार ये चिकित्सक ग्रामीण इलाकों में सेवा नहीं देने की एवज में जुर्माना देने में भी विफल रहे।


निफ्टी अब तक के सबसे ऊंचे स्‍तर पर

नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज का निफ्टी आज शून्‍य दशमलव सात प्रतिशत की बढ़त से 71 अंक उछल कर अब तक के सबसे ऊंचे स्‍तर दस हजार 167 के स्‍तर पर बंद हुआ। सेंसेक्‍स भी शून्‍य दशमलव आठ प्रतिशत की मजबूती से 250 अंक बढ़कर 32 हजार 433 के स्‍तर पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया आज 15 पैसे की मजबूती से 64 रुपये 93 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर दर्ज हुआ।


दिल्‍ली और मुंबई के बीच विशेष राजधानी रेलगाडी 

सोमवार से सप्‍ताह में तीन दिन चलने वाली यह रेलगाडी हज़रत निजामुद्दीन से चलेगी और कोटा, वडोदरा तथा सूरत स्‍टेशनों पर रूकेगी। इस रेलगाडी में परिवर्तित किराया नहीं लगे

गा।
सड़क दुर्घटना में वैष्‍णो देवी से दिल्‍ली लौट रहे 25 तीर्थ यात्री घायल
जम्‍मू-कश्‍मीर के रियासी जिले में एक सड़क दुर्घटना में वैष्‍णो देवी से दिल्‍ली लौट रहे 25 तीर्थ यात्री घायल हो गए। यह घटना उस समय हुई जब तीर्थ यात्रियों से भरी बस कटरा में देवा माई के पास सड़क पर पलट गई और एक गड्ढे में गिर गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि घायलों में दो की स्थिति गंभीर है।

 

पत्रकार शांतनु भौमिक की हत्‍या की जांच सीबीआई से कराने की मांग 
त्रिपुरा में पत्रकार शांतनु भौमिक के पिता सदन कुमार भौमिक ने अपने बेटे की हत्‍या के मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। उन्‍होंने आज इस संबंध में मुख्‍यमंत्री और राज्‍यपाल को अलग-अलग ज्ञापन पत्र दिया है।

 

हरियाणा भाजपा अध्‍यक्ष  के पुत्र विकास बराला और उसके मित्र आशीष कुमार के खिलाफ अपहरण के आरोप तय
चंडीगढ़ की जिला अदालत ने आज हरियाणा भाजपा अध्‍यक्ष सुभाष बराला के पुत्र विकास बराला और उसके मित्र आशीष कुमार के खिलाफ अपहरण के आरोप तय किये हैं। दोनों पर चंडीगढ़ स्थित एक वरिष्‍ठ आई ए एस अधिकारी की पुत्री और डिस्‍को जॉकी, वर्णिका कुंडु का पीछा करने और अपहरण की कोशिश करने के आरोप तय हुए हैं।


सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश  का मामला- संविधान पीठ के सुपुर्द

उच्चतम न्यायालय ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी के मामले को न्‍यायालय की संविधान पीठ को सौंपा दिया है। उच्चतम न्यायालय ने केरल के ऐतिहासिक सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी के मामले को न्‍यायालय की संविधान पीठ के पास भेज दिया है। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की खंडपीठ ने महिलाओं के मंदिर में प्रवेश सहित अनेक प्रश्न विचार के लिए संविधान पीठ को भेजे हैं। संविधान पीठ यह भी देखेगी कि क्या यह प्रथा महिलाओं के साथ भेदभाव और संविधान के तहत उनके अधिकारों का उल्लंघन तो नहीं है।

 

दिल्ली भाजपा ने जन रक्षा यात्रा निकाली 
केरल हिंसा के विरोध में दिल्ली भाजपा द्वारा आज जन रक्षा यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में केन्द्रीय मंत्री जे पी नड्डा के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण सिंह, उदित राज और सरदार अरविन्दर सिंह लवली ने भी भाग लिया। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि वामपंथ की विचारधारा हिंसा, नफरत और आतंक का पर्याय बन गया है। उन्होने कहा कि इस तरह की विचारधारा किसी भी सभ्य राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए गंभीर खतरा है।


दिल्‍ली में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध में कोई ढील नहीं : SC

सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में पटाखों की बिक्री पर लगे प्रतिबंध में ढील देने से इंकार किया। उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों की बिक्री पर रोक में ढील देने से इंकार कर दिया है और दिल्ली पुलिस को पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के अपने आदेश को लागू करने का निर्देश दिया है। न्यायालय दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 31 अक्टूबर तक पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के अपने 9 अक्टूबर के आदेश में संशोधन की मांग वाली व्यापारियों की याचिका पर आज सुनवाई कर रहा था।  हालांकि आज न्यायालय ने कहा कि लोग बिक्री पर रोक लगाने के आदेश से पहले खरीदे गए पटाखे जला सकते हैं।


जे पी एसोसिएट्स   27 अक्‍तूबर तक  दो हजार करोड़ रुपये जमा कराए: SC 
जे पी ग्रुप ने उच्‍चतम न्‍यायालय को सूचित किया है कि वो पैसे जुटाने के लिए करोड़ो रुपये की यमुना एक्‍सप्रेस वे आवासीय परियोजना में अपनी हिस्‍सेदारी किसी अन्‍य पक्ष को बेचना चाहता है। जे पी एसोसिएट्स ने न्‍यायालय को बताया कि इसके लिए उसके पास ढाई हजार करोड़ रुपये का प्रस्‍ताव है और वो इस परियोजना में अपनी हिस्‍सेदारी किसी अन्‍य पक्ष को बेचने के लिए न्‍यायालय की अनुमति चाहता है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र और न्‍यायाधीश ए एम खानविलकर और डी वाई चंद्रचूड की पीठ ने कहा कि इस पर 23 अक्‍तूबर को सुनवाई होगी। इससे पहले उच्‍चतम न्‍यायालय ने जे पी इन्‍फ्राटेक की मुख्‍य कंपनी जे पी एसोसिएट्स को निर्देश दिया था कि वो फ्लैट खरीदारों को उनका मालिकाना हक न देने के कारण उनके पैसे लौटाए। इसके लिए जे पी एसोसिएट्स को 27 अक्‍तूबर तक उच्‍चतम न्‍यायालय की रजिस्‍ट्री में दो हजार करोड़ रुपये जमा कराने के निर्देश दिये गये थे ।


रियल एस्टेट समूह आम्रपाली के निदेशकों पर  देश छोड़ने पर रोक
उच्चतम न्यायालय ने आज बड़े रियल एस्टेट समूह आम्रपाली के निदेशकों को बिना अनुमति के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कंपनी को नोटिस जारी कर आम्रपाली सिलिकॉन सिटी फ्लैट ऑनर्स वेलफेयर सोसाइटी की याचिका पर दो हफ्तों के भीतर जवाब देने को कहा है। न्यायाधीश ए.एम. खानविलकर और डी.वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने फ्लैट खरीदारों की सहायता के लिए वरिष्ठ वकील शेखर नफाडे को न्यायमित्र नियुक्त किया है। 

 

अमित शाह ने कहा - पुत्र जय शाह के कारोबार में मेरे पद के प्रभाव का कोई गलत इस्तेमाल नहीं 
भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने पुत्र जय शाह के कारोबार में उनके पद के प्रभाव के गलत इस्तेमाल के आरोपों का खंडन किया।    भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने पुत्र जय शाह के कारोबार के लिए उनके पद के प्रभाव के इस्तेमाल के आरोप को नकार दिया है। आज अहमदाबाद में एक निजी टेलीविजन शो के दौरान श्री शाह ने कहा कि उनके पुत्र जय शाह के व्यापार में भ्रष्टाचार का प्रश्न ही नहीं उठता, क्योंकि उनका सरकार या सरकार की कपंनियों के साथ कोई कारोबार नहीं है। उन्होंने कहा कि अस्सी करोड़ के टर्नओवर के प्राप्त करने के बाद कंपनी को डेढ़ करोड़ का घाटा हुआ है। उन्होंने बताया कि सभी भुगतान चेक से किए गए हैं और कुछ लोगों के मनिलॉंड्रिंग के आरोप बेबुनियाद हैं।  भाजपा के कई वरिष्‍ठ नेता पार्टी की गुजरात गौरव यात्रा में हिस्सा ले रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस के शीर्ष नेता अब गुजरात विधानसभा के आने वाले चुनाव पर ध्‍यान केन्द्रित कर रहे हैं। केन्‍द्रीय मंत्री श्रीमती स्‍मृति इरानी, प्रकाश जावडेकर, रविशंकर प्रसाद, उमा भारती और राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे सिंधिया गुजरात गौरव यात्रा में हिस्‍सा ले चुके हैं, जबकि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ शुक्रवार  से दक्षिण गुजरात में गुजरात गौरव यात्रा में हिस्‍सा ले रहे हैं। शनिवार को वे कच्‍छ क्षेत्र में गुजरात गौरव यात्रा में हिस्‍सा लेने वाले हैं, जबकि दूसरी ओर कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष श्री राहुल गांधी हाल ही में पार्टी के दूसरे चरण की नवसृजन यात्रा का नेतृत्‍व कर चुके हैं। 


ढ़ांचागत सुधारों से देश की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत और सतत विकास की ओर बढ़ेगी: वित्‍तमंत्री 
वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकार के ढांचागत सुधारों से भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत, सतत विकास और संतुलित वृद्धि की ओर अग्रसर है। गुरूवार को  रात वॉशिंगटन में फिक्‍की के 'इंडिया अपॉरचुनिटी' नामक सेमिनार में उन्‍होंने कहा कि इस बात के स्‍पष्‍ट प्रमाण हैं कि जीएसटी को लागू करने और इसे धीरे-धीरे पूरी तरह अपनाने, विमुद्रीकरण और सरकार के दूसरे ढांचागत सुधारों से अर्थव्‍यवस्‍था उच्‍च वृद्धि के रास्‍ते पर बढ़ रही है। श्री जेटली ने कहा कि वर्ष 2015-16 की तुलना में देश में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश में वृद्धि हुई है। इससे पता चलता है कि दुनिया का भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में विश्‍वास बढ़ा है। वित्‍त मंत्री अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष और विश्‍व बैंक की वार्षिक बैठकों तथा अन्‍य संबंधित बैठकों में हिस्‍सा लेने के लिए एक सप्‍ताह के दौरे पर वॉशिंगटन गए हुए हैं।