विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुटनिरपेक्ष आंदोलन की मंत्रिस्तरीय बैठक में लिया हिस्सा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज अज़रबैजान के बाकू में गुट निरपेक्ष आंदोलन सम्मेलन में हिस्सा लिया. यहां उन्होंने दुनिया का ध्यान एक बार फिर आतंकवाद की ओर खींचा और चिंता जताई कि आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति और सुरक्षा को चुनौती दे रहा है.उन्होंने इस मंच पर ये भी कहा कि 1996 में भारत की ओर से 'अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन' का जो प्रस्ताव दिया था उस पर भी अभी तक कोई काम नहीं हुआ.विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी पहल पर भारत और फ्रांस ने साथ मिलकर जिस तरह सौर गठबंधन किया और उसमें 60 से अधिक देश साथ आए, वो भावी पीढ़ियों के लिए और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों को कम करने की दिशा में बेहतर कदम है. उन्होंने सौर ऊर्जा के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अन्य देशों को भी साथ आने का आह्वान किया है.

 

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ओडिशा में युवा सम्मेलन को संबोधित किया.
उन्होंने जनता से भाजपा को सत्ता में लाने का आह्वान करते हुए नवीन पटनायक सरकार को उखाड़ फेंकने की अपील की. भाजपा अध्यक्ष ने नवीन पटनायक सरकार पर युवाओं की उपेक्षा का आरोप लगाया.अमित शाह ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ओडिशा में जानबूझ कर भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की जा रही है. उन्होंने कहा कि जब राज्य में भाजपा की सरकार बनेगी तब दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.ओडिशा दौरे पर गए भाजपा अध्यक्ष ने बोलांगीर में एक दलित के घर भोजन भी किया. इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे.

 

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को मिला पहला स्वर्ण पदक

मीराबाई ने स्नैच में तीन प्रयासों में 80, 84 और 86 किग्रा भार उठाया. उन्होंने क्लीन एंड जर्क के अपने तीन प्रयासों में 103, 107 और 110 किग्रा भार उठाया. स्नैच में उनका 86 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 110 किग्रा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. चानू अपने इस प्रदर्शन से बेहद खुश नज़र आईं.गोल्ड गोस्ट राष्ट्रमडल खेलों में भारत को पहला मेडल मिल गया है। भारोत्तोलन के 56 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के गुरू राजा ने देश को सिल्वर मेडल दिलाया। गुरू राजा ने स्नैच, क्लीन और जर्क में कुल 249 किलोग्राम भार उठाया।

 

अधिक से अधिक महिलाओं को रोजगार के अवसर मिले : राष्‍ट्रपति

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि अधिक संख्‍या में महिलाओं को रोजगार मिलने से परिवार की आय में बढ़ोत्‍तरी के साथ ही देश के सकल घरेलू उत्‍पाद में भी वृद्धि होगी। आज नई दिल्‍ली में फिक्‍की महिला संगठन के 34वें वार्षिक सम्‍मेलन में श्री कोविंद ने कहा कि ऐसी स्थितियां पैदा करने की आवश्‍यकता हैं जिनमें अधिक से अधिक महिलाओं को रोजगार के अवसर मिलें। श्री कोविंद ने कहा कि घर, समाज और कार्यस्‍थल पर उचित, उत्‍साहवर्धक और सुरक्षित वातावरण बनाने की आवश्‍यकता है, जिससे कामकाजी महिलाओं की संख्‍या बढ़ेगी।

काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान को मिली 5 साल की सज़ा

काला हिरण शिकार मामले में अभिनेता सलमान खान को 5 साल की सज़ा सुनाई गई है. मामले में अन्य सभी सह आरोपियों को जोधपुर की स्थानीय अदालत ने बरी कर दिया है.जोधपुर के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने 1998 में हुई इस घटना के संबंध में बीते 28 मार्च को मामले की सुनवाई पूरी हो जाने के बाद फ़ैसला सुरक्षित रख लिया था. अभिनेता सैफ अली खान, अभिनेत्री तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम को कोर्ट ने बरी कर दिया है.1998 में फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान पर जोधपुर के नजदीक कांकाणी गांव सहित तीन अलग-अलग स्थानों पर काले हिरण का शिकार करने का आरोप लगा था.

 

 मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं : R B I

भारतीय रिजर्व बैंक ने पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में वित्‍त वर्ष 2018-19 के लिए अपनी प्रमुख ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। यह चौथी बार है जब रिजर्व बैंक ने ब्‍याज दरें यथावत रखी हैं।रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्‍यक्षता में मौद्रिक नीति समिति ने बैंकों को लघु अवधि ऋण देने की रेपो दर छह प्रतिशत और बैंकों से धन लेने की रिवर्स रेपो दर को पांच दशमलव सात-पांच प्रतिशत पर बनाये रखा है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मौद्रिक नीति समीक्षा समिति ने पांच-एक के बहुमत से ब्‍याज दरों को यथावत रखने का फैसला लिया।

 

 

समाचार संक्षेप में

 

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि आतंकवाद, विश्‍व में शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

 

दुबई सुरक्षा प्रमुख ने कहा है कि खाड़ी में मादक पदार्थों की तस्करी के लिए पाकिस्तानी मूल के लोग सबसे बड़ा खतरा है। उन्‍होंने भारतीय मूल के लोगों को अनुशासन प्रिय बताते हुए उनकी प्रशंसा की

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व उपप्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम को आज उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री मोदी ने ट्वीट में कहा कि बाबू जगजीवन राम बहुत परिश्रमी व्‍यक्ति थे और उनका योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता।

 

केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड - सी.बी.एस.ई. ने जुलाई में होने वाली यू.जी.सी. नेट परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल तक बढ़ा दी है। इसका आज अंतिम दिन था। सी.बी.एस.ई. ने कहा है कि विद्यार्थी 13 अप्रैल तक फीस जमा करा सकेंगे।

-तमिलनाडु में आज विपक्षी दलों ने डी एम के पार्टी के नेतृत्‍व में केन्‍द्र से कावेरी जल प्रबंधन बोर्ड की मांग को लेकर सम्‍पूर्ण राज्‍य में व्‍यापक विरोध प्रदर्शन किये और धरने दिये। मुख्‍य विपक्षी पार्टी के नेता एम0 के0 स्‍टालिन और अन्‍य विपक्षी नेताओं को उस समय गिरफ्तार किया

 

 मार्क ज़करबर्ग ने सोशल मीडिया कंपनी- फेसबुक की अगुवाई के लिए एक और अवसर देने की मांग की है। पत्रकारों से बातचीत में श्री ज़करबर्ग ने एक बार फिर भूल स्‍वीकार की और कंपनी का नेतृत्‍व करने के लिए उन्‍हें एक और मौका देने को कहा।

 

 

खेल जगत

 

ऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍ड कोस्‍ट में 21वें राष्‍ट्रमंडल खेलों के पहले दिन वेटलिफिटिंग में महिलाओं के 48 किलो भार वर्ग में चानु ने कुल 196 किलो वजन उठाकर यादगार प्रदर्शन करते हुए स्‍वर्ण पदक जीता। उन्‍होंने स्नैच, क्लीन एंड जर्क और ओवरआल में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकार्ड तोड़ा।

इससे पहले गुरूराजा ने पुरूषों के 56 किलो भार वर्ग में कुल 249 किलो वजन उठा कर रजत पदक जीता। पुरुषों के 62 किलो भार वर्ग में राजा मुत्‍थूपांडी छठे स्‍थान पर रहे।

बैडमिंटन में मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा के ग्रुप ए में भारत ने पाकिस्‍तान और श्रीलंका को एक समान 5-0 से हराया।

बॉक्सिंग में पुरुषों के 69 किलो भार वर्ग में मनोज कुमार ने प्री-क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

स्‍कवॉश में दीपिका पल्‍लीकल और जोशना चिनप्‍पा महिला सिंगल्‍स के प्री-क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। पुरुषों के सिंगल्‍स में सौरव घोषाल को उलटफेर में हार का सामना करना पड़ा। विक्रम मल्‍होत्रा भी अंतिम 16 में पहुंच गए हैं, जबकि हरिन्‍दर पाल संधू दूसरे दौर में पराजित हुए।

टेबल टेनिस में महिलाओं के टीम स्‍पर्धा में भारत ने श्रीलंका को 3-0 से और वेल्‍स को 3-1 से पराजित किया। पुरुष टीम ने त्रिनिडाड एण्‍ड टोबैगो तथा उत्‍तरी आयरलैंड को आसानी से 3-0 के समान अंतर से हराया।

बास्‍केटबॉल में भारतीय पुरुष टीम ने पूल बी में कैमरून को हराया।

महिला हॉकी के पहले मैच में भारत को वेल्‍स से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।

 

 खबरी दुनिया

 

आंबेडकर के नाम पर न करें राजनीति- अनूसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति अधिनियम पर उच्चतम न्यायालय के हाल के फैसले से उत्तपन्न राजनीतिक बवाल के बीच प्रधानमंत्री के के इस बयान को जनसत्ता सहित अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है।

एक से अधिक जगह से चुनाव लड़ने पर लगे रोक, वर्ना सीट छोड़ने वाले से ही चुनाव खर्च वसूला जाए- उच्चतम न्यायालय में निर्वाचन आयोग के इस आशय के हलफनामे को राजस्थान पत्रिका और दैनिक जागरण ने प्रमुखता दी है।

संसद में सरकार और विपक्ष के बीच लगातार जारी गतिरोध को भी अखबारों ने सुर्खी बनाया है। हरिभूमि ने लिखा है-राज्यसभा में हंगामे के कारण कल 11 बार स्थगित करनी पड़ी कार्रवाई। देशबंधु ने लिखा है- सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद राज्यसभा में पारित नहीं हुआ भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक।

राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है-मध्यप्रदेश में संतों को राज्यमंत्री का दर्जा देने का मामला उच्च न्यायालय पहुंचा। मुख्यमंत्री बोले-जनकल्याण योजनाओं में सहयोग के लिए हम जोड़ रहे हर वर्ग को।

हमारे फेफड़े तो खराब हुए, बच्चों के भी खराब कर रहे हैं- सीलिंग और अवैध निर्माण पर उच्चतम न्यायालय द्वारा केंद्र, दिल्ली सरकार और नगर निकायों की फिर खिंचाई किए जाने को नवभारत टाईम्स सहित कई अखबारों ने प्रमुखता दी है।

खुशखबरी, इस बार अच्छी होगी बारिश- दैनिक ट्रिब्यून ने मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के हवाले से लिखा है- सामान्य रहेगा मानसून, सूखे की आशंका नहीं।

21वें राष्ट्रमंडल खेल के कल हुए रंगारंग शुभारंभ को लगभग सभी अखबारों ने सचित्र प्रकाशित किया है। दैनिक भास्कर ने लिखा है- 94 साल में पहली बार किसी मार्च पास्ट में भारत के पुरूष और महिला एथलिट एक जैसी ड्रेस में नजर आए।

 

राजस्थान समाचार

 

उच्च शिक्षा मंत्री ने राजसमन्द जिले के दर्जन भर गांवों का दौरा किया
जयपुर, 5 अप्रेल। उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि राजस्थान में जनता की सभी प्रकार की जरूरतों और गांवों के लिए विकास की तमाम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं और इससे प्रदेश में लोक मंगल के साथ ही विकास का ऎसा नया दौर देखने को मिल रहा है जहाँ सभी को यह अच्छी तरह महसूस होने लगा है कि ऎसा विकास पहले कभी देखा नहीं गया।श्रीमती माहेश्वरी गुरुवार को राजसमन्द जिले में रेलमगरा तहसील क्षेत्र के विभिन्न गांवों में ग्रामीण विकास कार्यों के उद्घाटन तथा जनसम्पर्क एवं जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रही थी। उन्होने ने कहा है कि गांवों में विकास की जरूरतों का आकलन करते हुए सरकार ने अपनी ओर से ग्रामीण विकास तथा ग्रामीणों के उत्थान के जो काम किए हैं, उन्हीं का परिणाम है कि आज ग्रामीणों का सरकार में प्रगाढ़ विश्वास बना हुआ है और वे यह मानते हैं कि उनकी अपनी ही सरकार है जो सबका साथ-सबका विकास के मूल मंत्र को साकार कर रही है।

 

राज्य सरकार श्रमिको के कल्याण के लिए कृत संकल्पित -श्रम एवं नियोजन मंत्री
जयपुर 5 अप्रेल। श्रम एवं नियोजन मंत्री जसवंत सिंह यादव की अध्यक्षता में गुरुवार को श्रम विभाग के समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों की विभाग के विभिन्न कार्यकलापों की प्रगति के सम्बन्ध में समीक्षात्मक बैठक जयपुर स्थित श्रम भवन में सम्पन्न हुई।बैठक में श्रम एवं नियोजन मंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने जहां श्रमिकों के कल्याण के लिए 21 करोड़ 96 लाख खर्च किए उसके मुकाबले वर्तमान राज्य सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिए सात सौ अड़तालिस करोड़ अट्ठाइस लाख खर्च किए हैं। श्रम नियोजन मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के विजन अनुसार गरीब श्रमिकों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया गया है।

 

केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण (केट) का समय परिवर्तन 16 अप्रेल से
जयपुर, 05 अप्रेल। केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण (केट), जयपुर न्यायपीठ का ग्रीष्मकालीन कार्यालय समय 16 अप्रेल से परिवर्तित होगा। अधिकरण के उप रजिस्ट्रार श्री विनोद कुमार ने बताया कि 16 अप्रेल से आगामी 29 जून तक न्यायपीठ का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। अधिकरण के उप रजिस्ट्रार के आदेशानुसार 16 अपेे्रल, 2018 से केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण की जयपुर न्यायपीठ में न्यायालय का समय सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक तथा कार्यालय का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। न्यायालय में सुबह 10 से 10.30 बजे तक तथा कार्यालय में सुबह 10 बजे से 10.15 तक मध्यान्तर रहेगा।

 

06 अपैल, 2018

 

 

डॉ अंबेडकर के दिखाए रास्ते पर चल रही है सरकार: पीएम

भारत रत्न बाबा साहेब के नाम पर राजनीति करने वाले लोगों को प्रधानमंत्री ने चेताया. उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार डॉ अंबेडकर के सम्मान में निरंतर काम कर रही है. गौरतलब है कि जनपथ स्थित अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय सभागार केंद्र का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री ने 7 दिसंबर, 2017 में किया. दरअसल इस केंद्र की कल्पना बाबा साहेब के जन्म शताब्दी वर्ष 1992 में की गई थी लेकिन इसके लिए तत्कालीन सरकारों ने काम नहीं किया और ये 20 साल से लटकी रही. इसके अलावा पंचतीर्थ के तहत ही अलीपुर स्थित अंबेडकर आवास को भी स्मारक के रूप में तब्दील करने की शुरुआत 11 अक्टूबर, 2015 को हुई और यह भी अब बनकर तैयार हो चुका है.प्रधानमंत्री ने इस मौके पर वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी को सांसदों के सम्मान का विषय भी बताया. लोकार्पण के मौके पर लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस भवन को अत्याधुनिक और पर्यावरण अनुकूल बताया. उन्होंने कहा कि अब नवनिर्वाचित सांसदों को दिल्ली के पंचसितारा होटलों पर निर्भर नहीं रहना होगा.इसमें 88 कमरे उपलब्ध होंगे. ये भवन तय समय सीमा में दो साल के अंदर ही बनकर तैयार भी हुआ है. इस एनेक्सी के बन जाने से सरकार और जनता के टैक्स के पैसे की भी काफी बचत होगी. वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी में सांसदों के मेहमानों को भी ठहराने की व्यवस्था होगी

 

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद् ने ऐसे 139 पाकिस्‍तानी आतंकियों और संगठनों की पहचान की
संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद् ने ऐसे 139 पाकिस्‍तानी आतंकियों और संगठनों की पहचान की है जो या तो पाकिस्‍तान में रह चुके हैं, या वहां से अपनी गतिविधियां चलाते रहे हैं या फिर उन गिरोहों से जुड़े रहे हैं, जो अपनी गतिविधियों के लिए पाकिस्‍तानी क्षेत्र का उपयोग करते थे। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद् ने लश्‍कर-ए तैयबा और उसके सरगना हाफिज सईद, अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकी ओसामा बिन लादेन के उत्‍तराधिकारी और अलकायदा के ऐमन अल- जवाहिरी, हरकतुल मुजाहिदीन, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान और अन्‍य संगठनों के नाम लिए हैं।

 

अज़रबैजान की यात्रा पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अज़रबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव से मुलाक़ात कर दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश समेत विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की. वे अज़रबैजान के विदेश मंत्री एलमार मामादयारोफ के साथ भी विचार-विमर्श करेंगी. विदेश मंत्री का अज़रबैजान के उपराष्‍ट्रपति से भी मुलाक़ात का कार्यक्रम है.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बाकू में गुरुवार और शुक्रवार को मंत्रिस्‍तरीय बैठक में भाग लेंगी. गुटनिरपेक्ष देशों की मंत्रिस्‍तरीय बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज की भागीदारी इस आंदोलन के साथ भारत के सक्रिय और रचनात्‍मक जुड़ाव को रेखांकित करती है. ये सदस्‍य देशों के साथ एकजुटता और सहयोग मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता भी दर्शाता है.इस दौरे पर दोनों देशों के बीच द्वि‍पक्षीय, क्षेत्रीय और परस्‍पर हित के वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा होगी.

 

झारखंड  में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पांच माओवादी मारे गये

झारखंड में  लातेहार ज़िले के सेरेनदाग जंगलों में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पांच माओवादी मारे गये हैं। पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद ने बताया कि माओवादियों और पुलिस तथा केंद्रीय आरक्षी पुलिस बल के बीच मुठभेड़ अब भी जारी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मारे गये उग्रवादियों के शव मिल गये हैं।झारखंड में नक्‍सलियों के खात्‍मे का दौर जारी है। हाल ही में कई नक्‍सलियों ने या तो आत्‍मसमर्पण कर दिया है या वे मारे गए है। इसी क्रम में कल शाम पुलिस को सूचना मिली थी कि लातेहार के सिकिड बड़गांव इलाके में कई नक्‍सल छिपे बैठे हैं। रातभर डेरा डालने के बाद पुलिस ने आज सुबह जब उन्‍हें आत्‍मसमर्पण करने को कहा तो उन्‍होंने गोलीबारी शुरू कर दी। झारखंड पुलिस और सीआरपीएफ की जवाबी कार्यवाही में पांच नक्‍सली मारे गए तथा उनके पास से तीन ए के-47 समेत पांच राइफल बरामद किए गए। राकेश सिन्‍हा, आकाशवाणी समाचार, रांची।

 

नासा बनाएगा एक्‍स प्‍लेन' सुपरसोनिक यात्री विमान

इस 'एक्‍स प्‍लेन' की रफ्तार 1500 किलोमीटर प्रतिघंटे से अधिक होगी और यह 16,700 से अधिक ऊंचाई तक जा सकेगा। साथ ही कार के दरवाजे को बंद करने पर जितनी आवाज होती है उतनी ही आवाज इसमें भी होगी। बता दें कि यात्री विमानों के सोनिक बूम जैसी आवाज पैदा करने पर दुनिया में प्रतिबंध है।शिन्‍हुआ न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, इसने मंगलवार को नए विमान के निर्माण और डिजाइन के लिए अमेरिकी एयरोस्‍पेस एंड डिफेंस ग्रुप के साथ 247.5 मिलियन डॉलर की योजनाओं की घोषणा की। 2021 में जब कंट्रैक्‍टर से यह एयरक्राफ्ट नासा को मिल जाएगा तब एजेंसी इसके सुपरसोनिक टेक्‍नोलोजी को साबित करने के लिए अतिरिक्‍त उड़ानों का परीक्षण करेगी ताकि यह पता चल सके कि जैसा डिजायन किया गया था यह वैसा है या नहीं और देश में इसे ऑपरेट करना सुरक्षित होगा या नहीं। 2022 में शुरू हो रहे इसकी योजना के अनुसार, नासा चुनिंदा अमेरिकी शहरों के ऊपर से एक्‍स विमान को उड़ाएगी और इसपर समुदाय की प्रतिक्रियाओं का डेटा इकट्ठा करेगी।

 

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही 20 वें दिन भी विपक्ष के हंगामे के कारण बाधित

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज 20 वें दिन भी विपक्ष के हंगामे के कारण बाधित रही। बजट सत्र समाप्‍त होने में अब सिर्फ दो दिन बाकी है। भोजनावकाश के बाद राज्यसभा की बैठक दिनभर के लिए स्थगित करने से पहले बार-बार बाधित हुई। विपक्षी सदस्यों ने भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक-2013 पेश किये जाने के दौरान भी गतिरोध जारी रखा। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक-2013 विचार किये जाने और पारित करने के लिए सदन में पेश किया।उप-सभापति पी. जे. कुरियन ने अपील की कि विधेयक पर बहस शुरू होने दें। विधेयक पर मत-विभाजन को लेकर दोनों पक्षों के बीच गतिरोध जारी रहा और उप-सभापति को सदन की बैठक दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी, जिससे यह विधेयक पारित नहीं हो पाया।
 

21वें राष्‍ट्रमंडल खेल का ऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍डकोस्‍ट में भव्‍य समारोह
21वें राष्‍ट्रमंडल खेल अब से कुछ देर बाद ऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍डकोस्‍ट में भव्‍य समारोह के साथ शुरू हो रहे हैं। उद्घाटन समारोह करारा स्‍टेडियम में आयोजित किया जायेगा। भारत का दो सौ से भी ज्‍यादा खिलाडि़यों का दल इन खेल स्‍पर्धाओं में हिस्‍सा लेगा। बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु भारतीय दल की ध्‍वजवाहक होंगी। ग्‍यारह दिन तक चलने वाले इस खेल महोत्‍सव के सुनहरे सफर के उद्घाटन समारोह में जहां मेज़बान देश की विवधिता और सांस्‍कृतिक छटा देखने को मिलेगी वहीं खिलाडि़यों का पदक जीतने का ज्‍ज़बा भी दिखाई देगा। ऑस्‍ट्रेलिया पांचवीं बार इन खेलों का आयोजन कर रहा है। स्‍पर्धाएं कल से होंगी। खेलों के इतिहास में पहली बार महिलाओं और पुरूषों के लिए बराबर मेडल इवेंट्स हैं। भारत 15 स्‍पर्धाओं में भाग ले रहा है। कल महिला हॉकी में भारत का मुकाबला वेल्‍स से होगा। बैडमिंटन, वेटलिफ्टिंग, बास्‍केटबॉल, साइकक्लिंग और तैराकी में भी भारतीय चुनौती रहेगी। खेलों के इस महासमर में जहां धुरंधर देशों के कुछ खिलाडी नई इबारत लिखेंगे वहीं कुछ के सपने भी टूटते भी नजर आएंगे। भारतीय दल भी सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन के इरादे से उतरेंगे। दिग्‍गज खिलाडि़यों के बीच कुछ नन्‍हे सितारे भी चमकने को तैयार हैं।
 

 

समाचार संक्षेप में
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि इन खिलाड़ियों ने बहुत मेहनत की है और राष्ट्रमंडल खेल उनके लिये अपनी प्रतिभा दिखाने का सुनहरा अवसर होगा।

 

वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि नोटबंदी और जी एस टी के लागू किए जाने से आर्थिक व्‍यवस्‍था बहुत नियमित हो गई है। एक ट्विट में जेटली ने कहा कि वित्‍तीय वर्ष 2016-17 की तुलना में 2017-18 में एक करोड़ से अधिक करदाताओं ने आयकर रिटर्न भरे हैं।

 

वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने निर्यात को सुगम बनाने के लिये नयी दिल्ली में डिजिटल पहल के तहत तीन एकीकृत डिजिटल पोर्टल शुरू किये। इस अवसर पर सुरेश प्रभु ने कहा कि डिजिटल इंडिया की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।


विपक्ष ने आज सरकार पर आरोप लगाया है कि वह बैंकों में धोखाधड़ी के मामलों, सीबीएसई प्रश्न पत्र लीक होने के मुद्दे, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने और अनुसूचित जातियों तथा जनजातियों पर अत्याचार रोकने के कानून के बारे में संसद में बहस नहीं कराना चाहती।

सरकार ने वस्‍तु और सेवा कर--जीएसटी पोर्टल में तकनीकी समस्‍याओं के कारण करदाताओं को हो रही दिक्‍कतें दूर करने के लिए एक सूचना टेक्‍नोलाजी आधारित शिकायत निवारण तंत्र की स्‍थापना की है।

कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी का जायजा लेने के लिए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओम प्रकाश रावत के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग की पूरी टीम बंगलुरू पहुंच गई है। टीम में अन्‍य दो निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा शामिल हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन मामले में दिल्ली के वकील रोहित टंडन की छह करोड़ रुपये की और संपत्ति जब्त की है। टंडन पर नोटबंदी के दौरान नोटों की अवैध रूप से अदला-बदली करने का आरोप है। इस मामले में अब तक करीब 49 करोड़ रुपये की जब्ती की जा चुकी है।

खबरी दुनिया

 

कानून नहीं बदला, निर्दोषों को बचाने की व्‍यवस्‍था की - उच्‍चतम न्‍यायालय के अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति अधिनियम के अपने फैसले पर रोक लगाने से इंकार की खबर को दैनिक जागरण समेत सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल नवभारत टाइम्‍स - कोर्ट ने कहा, फैसला ठीक से पढ़ा नहीं गुमराह हुए आंदोलनकारी। जनसत्‍ता लिखता है - फैसले पर केन्‍द्र सरकार की पुनर्विचार याचिका पर विस्‍तार से विचार होगा, दस दिन बाद खुले में सुनवाई।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर जारी राजनीतिक हलचल पर दैनिक भास्‍कर का आकलन है - कर्नाटक में तीन समुदायों के छह सौ मठ और 38 प्रतिशत वोटर तय करेंगे हार-जीत। पत्र लिखता है - 34 साल से राज्‍य की राजनीति में मठों का दखल।

अब असली आधार नंबर के बजाय दीजिए वर्चुअल आइडी अमर उजाला के अनुसार आधार कार्ड का बीटा संस्‍करण जारी, पहली जून से लागू होगी यह नई सुविधा।

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को जवाबदेह बनाएगा सेबी इकनॉमिक टाइम्‍स की सुर्खी है - सीए और सी एस जल्‍द ही पूंजीगत बाजार विनियामक के अधिकार क्षेत्र में लाए जा सकते हैं।

फर्जी समाचार देने पर पत्रकारों की मान्‍यता समाप्‍त करने संबंधी नए दिशा-निर्देश वापस लिए जाने और सीबीएसई की गणित की परीक्षा दोबारा नहीं होने की खबर राष्‍ट्रीय सहारा, दैनिक ट्रिब्‍यून और राजस्‍थान पत्रिका सहित अधिकांश अखबारों में है।

देश के बेहतरीन शिक्षा संस्‍थानों में दिल्‍ली का बोलबाला, दैनिक जागरण लिखता है - शिक्षा संस्‍थानों की रैकिंग में स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थानों में एम्‍स, कॉलेजों में मिरांडा हाउस और इंजीनियरिंग में आईआईटी मद्रास सर्वश्रेष्‍ठ।

सेल्‍फी से हादसे वाली जगहों की पहचान करें राज्‍य - दैनिक भास्‍कर ने केन्‍द्रीय मंत्री हंसराज अहीर के हवाले से लिखा है कि हादसे रोकने के लिए सभी राज्‍यों से नो-सेल्‍फी जोन घोषित करने के लिए कहा गया है।

हिन्‍दुस्‍तान की खबर है - 12वीं सदी के श्रीजगन्‍नाथ मंदिर का रत्‍न भंडार 34 साल बाद आज निरीक्षण के लिए खोला जाएगा।

 

राजस्थान समाचार

 

मूकबधिरों के लिए होगी विश्वविद्यालय की स्थापना - मुख्यमंत्री
जयपुर, 4 अप्रैल। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि जो परिवार और प्रदेश स्वास्थ्य और शिक्षा पर ध्यान देता है वही अपना सम्पूर्ण विकास कर सकता है। इसी सोच पर काम करते हुए राज्य सरकार मूकबधिरों के लिए विश्वविद्यालय की स्थापना पर विचार कर रही है। उन्होंने चिकित्सा शिक्षा विभाग को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए।

श्रीमती राजे बुधवार को सवाई मानसिंह अस्पताल के सुश्रुत सभागार में मूकबधिर बच्चों के लिए लगाए गए कॉकलियर इम्प्लांट जांच शिविर में लाभांवित एवं उनके परिजनों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में 25 करोड़ रुपये की सरकारी सहायता से 489 बच्चों का कॉकलियर इम्प्लांट किया जा चुका है, जिसके बाद इन बच्चों और इनके परिवारों की जिंदगी बदल गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश का एक-एक बच्चा हमारे लिए अनमोल है, जो भविष्य में प्रदेश के विकास में भागीदारी बनेगा। उन्होंने कहा कि जयपुर, जोधपुर, उदयपुर और बीकानेर के बाद अब कोटा, बीकानेर और अन्य शहरों में भी कॉकलियर इम्प्लांट की सुविधा शुरू की जाएगी ताकि अधिक से अधिक मूक बधिर बच्चे सामान्य जीवन जी सके और अपने तथा अपने परिवार के सपनों को पूरा कर सके।

 

05 अपैल, 2018

 

एससी-एसटी एक्ट में गृह मंत्री ने की शांति की अपील

लित समुदाय पर अत्याचार को लेकर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से उपजे विवाद और प्रदर्शन पर केंद्र का रुख स्पष्ट करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने साफ किया कि सरकार दलितों के अधिकारों के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। लोकसभा में इस पर बयान देते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार सर्वोच्च न्यायालय के फैसले में कोई पार्टी नहीं है। गृह मंत्री ने सभी राजनीतिक दलों से शांति बनाए रखने की अपील की है।गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने दलित समुदाय के लोगों पर अत्याचार को रोकने के लिए कानून को और कड़ा किया है। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने कहा है कि अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण कानून का दुर्पयोग नहीं होना चाहिए। हालाकि उन्होंने कहा कि इस कानून में शामिल गैरजमानत के प्रावधान को भी समाप्त नहीं किया जाना चाहिए।भाजपा नेता और संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने आरोप लगाया है कि कल देश भर में हिंसा फैलाने का जिम्मेदार कांग्रेस का आलाकामान है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जिन प्रदेशों में विपक्ष में है वहां जानबूझ कर हिंसा फैलाई है।

 

मानव संसाधन मंत्रालय ने जारी की उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग

केंद्र सरकार ने उच्च शैक्षिक संस्थानों के लिए इंडिया रैंकिंग्स 2018 जारी कर दी है। इस साल पहली बार मेडिकल और डेंटल कॉलेजों की भी रैंकिंग की गई है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नैशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क यानि एनआईआरएफ के तहत संस्थानों की रैंकिंग जारी की।इंडिया रैंकिंग 2018 में उच्च शिक्षण संस्थानों में बेंग्लुरू का आईआईएससी ने पहला स्थान हासिल किया जबकि जेएनयू ने दूसरा और बनारस हिंदु विश्वविद्यालय को तीसरा स्थान मिला। चेन्नई का अन्ना विश्वविद्यालय चौथा और हैदराबाद विश्वविद्यालय ने पांचवा स्थान हासिल किया।शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज में आईआईटी मद्रास को पहला, बांबें को दूसरा, दिल्ली को तीसरा, खड़गपुर को चौथा जबकि आईआईटी कानपुर को पांचवा स्थान मिला है। इसी तरह सरकार ने कॉलेजों के लिए भी रैंकिंग जारी की है। दिल्ली में मिरांडा हाउस और सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने पहला और दूसरा स्थान हासिल किया है।

 

दिल्ली में भारत स्टेज (बीएस)-6 ईंधन उपलब्ध

दिल्ली में आज से भारत स्टेज (बीएस)-6 ईंधन उपलब्ध हो गया। इससे बीएस-4 ईधन की तुलना में सल्फर का उत्सर्जन 80 प्रतिशत कम होगा। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यहाँ एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय राजधानी के लिए बीएस-6 ईंधन लांच किया। उन्होंने कहा कि पहले देश भर में एक साथ 01 अप्रैल 2020 से बीएस-6 ईंधन लांच किया जाना था। इसी दिन से देश भर में बिकने वाले सभी वाहन का भी बीएस-6 मानक वाले होना तय किया गया है। उन्होंने बताया कि नये ईंधन के इस्तेमाल से पुराने वाहनों से होने वाले प्रदूषण में भी कमी आयेगी। कई मामलों में यह सीएनजी से भी बेहतर है।

 

गूगल ने क्रिप्टोकरेंसी (आभासी मुद्रा) संबंधी विज्ञापनों पर लगाई रोक

इससे पहले गूगल ने घोषणा की थी कि वह अप्रैल 2018 से अपनी वित्तीय सेवा नियामक नीति में परिवर्तन कर रही है और आभासी मुद्रा तथा प्रारंभिक मुद्रा पेशकश (आईसीओ) से जुड़े विज्ञापनों पर रोक लगाएगी। इस तरह इंटरनेट की दुनिया की शीर्ष 3 कंपनियों गूगल, ट्विटर और फेसबुक ने क्रिप्टोकरेंसी और आईसीओ के विज्ञापनों पर रोक लगाने की शुरुआत कर दी है।विशेषज्ञ इस प्रतिबंध को 3 श्रेणियों में बांट कर देख रहे हैं। उनका कहना है कि इससे सबसे अधिक नुकसान आईसीओ क्षेत्र को होगा और ये नियम किसी भी तरह से ब्लॉकचेन विज्ञापनों पर प्रतिबंध नहीं लगाते। ब्लॉकचेन विशेषज्ञ और क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बिटफ्यू के संस्थापक आशीष अग्रवाल कहते हैं कि दीर्घावधि में क्रिप्टोकरेंसी बाजार पर इसका बहुत अधिक असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा, 'हम इस प्रतिबंध को सकारात्मक रूप में ले रहे हैं। आज आभासी मुद्रा का बाजार मांग आधारित बना हुआ है और क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज विज्ञापनों पर बहुत अधिक खर्च नहीं कर रहे हैं। आज के दौर में बहुत से फर्जी आईसीओ की बाढ़ आ गई है और इस प्रतिबंध से आईसीओ बाजार सबसे ज्यादा प्रभावित होगा।'

 

पेपर लीक मामले में 10वीं गणित की परीक्षा नहीं होगी

10वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर.सीबीएसई ने प्रारंभिक जांच के बाद 10वीं की गणित की परीक्षा को दोबारा न कराने का फैसला लिया है। शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने ट्वीट कर इस निर्णय की जानकारी दी है. यानी अब दिल्ली, हरियाणा समेत किसी भी प्रदेश में 10वीं की गणित की परीक्षा दोबारा नहीं कराई जाएगी.हालाँकि पेपर लीक मामले में जाँच जारी है.इस बीच राष्टीय मानवाधिकार आयोग ने दसवीं और बारहवीं के पेपर लीक होने संबंधी खबरों का संज्ञान लेते हुए केन्द्रीय शिक्षा सचिव, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की चेयरमैन और दिल्ली पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा है।आयोग का मानना है कि इस मामले में लगता है कि संबंधित विभाग छात्रों का विश्वास बनाये रखने में नाकाम रहा है। आयोग ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से भी यह बताने को कहा है कि उसने छात्रों की काउंसलिंग और भविष्य में पेपर लीक होने से रोकने के लिए क्या कदम उठाये हैं।

 

पत्रकारों की मान्यता के बारे में संशोधित दिशा-निर्देश

सरकार ने कहा है कि अगर कोई पत्रकार फर्जी खबर तैयार करने या प्रचारित-प्रसारित करने में लिप्त पाया जाता है तो पत्रकार के रूप में उसकी मान्यता स्थाई रूप से रद्द की जा सकती है। पत्रकारों की मान्यता के बारे में संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार अगर फर्जी समाचार के प्रकाशन या प्रसारण की पुष्टि हो जाती है तो पहली बार उस पत्रकार की मान्यता 6 महीने के लिए निलंबित कर दी जाएगी। दूसरी बार ऐसा करने पर उसकी मान्यता एक साल के लिए निलंबित की जाएगी। तीसरी बार ऐसा पाया जाने पर उस पत्रकार की मान्यता स्थाई रूप से समाप्त कर दी जाएगी। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी।

 

एमआई-17 हैलीकॉप्‍टर केदारनाथ में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्‍त

वायुसेना का एक एमआई-17 हैलीकॉप्‍टर आज सवेरे करीब नौ बजे रूद्रप्रयाग जिले के केदारनाथ में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि हैलीकॉप्‍टर में चालक सहित सात लोग सवार थे।केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्य में लगा वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर एमआई-17 आज सुबह लैंडिंग करते हुए दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलीकॉप्टर में सवार सभी सात लोग सुरक्षित हैं। ये घटना आज सुबह करीब 9 बजे की है। केदारनाथ मंदिर के पीछे बने हेलीपैड पर उतरते हुए एक लोहे की टुकड़े से टकराने के कारण हेलीकॉप्टर पलट गया। जिला प्रशासन और पुलिस ने घटनास्थल की घेराबंदी कर सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। दुर्घटना में पायलट को हल्की चोटें आई है।

 

समाचार संक्षेप में

 

सरकार ने 851 औषधियों के अधिकतम बिक्री मूल्‍य निर्धारित कर दिये हैं। इनमें हृदय रोग से संबंधित स्‍टंट और ड्रग एल्‍यूटिंग स्‍टंट जैसे चार चिकित्‍सा उपकरणों के मूल्‍य भी शामिल हैं। रसायन और उर्वरक मंत्री अनन्‍त कुमार ने आज लोकसभा में लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।

सरकार ने 658 कृषि विज्ञान केन्‍द्रों में मृदा परीक्षण की 978 लघु प्रयोगशालाएं स्‍थापित की हैं। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इराक में मोसूल में मारे गए लोगों के परिजनों को दस--दस लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है ।इस्‍लामिक स्‍टेट ने 39 भारतीयों का अपहरण करके उनकी हत्‍या कर दी थी।
 

खेल जगत 


राफेल नडाल फिर से बने दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी

20 ग्रैंड स्लैम खिताबों के विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को मियामी ओपन के दूसरे राउंड में बाहर होने का खामियाजा अपनी नंबर एक रैंकिंग गंवाकर भुगतना पड़ा है। स्पेन के राफेल नडाल हाल में कोर्ट से बाहर रहने के बावजूद फिर से शीर्ष पर काबिज हो गए हैं। नडाल और फेडरर के बीच अंकों का ज्यादा फासला नहीं है। दोनों के बीच मात्र 100 अंकों का अंतर है और अगले किसी भी टूर्नामेंट में शीर्ष स्थान बदल सकता है।

नडाल के 8770 और फेडरर के 8670 अंक हैं। क्रोएशिया के मारिन सिलिच अपने तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। मियामी ओपन में उपविजेता रहे जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव एक स्थान के सुधार के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि खिताब जीतने वाले अमेरिका के जॉन इस्नर ने आठ स्थान की छलांग लगाई है और वह नौंवे नंबर पर पहुंच गए हैं जो उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

 

खबरी दुनिया

 

एस सी, एस टी कानून में बदलाव के सुप्रीमकोर्ट के फैसले से विरोध में बुलाये गए भारत बंद के दौरान कई राज्‍यों में हिंसक प्रदर्शनों की खबर आज के सभी समाचार पत्रों के पहले पन्‍ने पर है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- हिंसक हुआ दलित आंदोलन।

 

देशबंधु की खबर है- भारत बंद के दौरान भड़की हिंसा, बंद का व्‍यापक असर, मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश में केन्‍द्रीय बल तैनात।

 

हिंसक प्रदर्शन में जल उठे दस राज्‍य शीर्षक से अमर उजाला लिखता है- इस मामले में केन्‍द्र की पुनर्विचार याचिका पर उच्‍चतम न्‍यायालय का तत्‍काल सुनवाई से इंकार। हिन्‍दुस्‍तान के शब्‍द है- दलितों के मुद्दे पर सियासी घमासान। सरकार और विपक्ष के बीच जुबानी जंग तेज।

आम आदमी पार्टी संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अ‍रविन्‍द केजरीवाल के डी डी सी ए मान‍हानि मामले में वित्‍तमंत्री अरूण जेटली से माफी मांगने को भी अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।

 

इस पर पंजाब केसरी की सुर्खी है- केजरीवाल ने टीम सहित जेटली से मांगी माफी। दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- केजरी झुके तो जेटली ने कर दिया माफ।

इराक में मारे गए 38 भारतीयों के पार्थिव अवशेष स्‍वदेश लाने की खबर को भी अखबारों ने अहमियत दी है। फर्जी एजेंटों के जरिये विदेश न जाएं अकुशल कर्मचारी, विदेश राज्‍य मंत्री की अपील राष्‍ट्रीय सहारा में है।

राजधानी दिल्ली में सीलिंग मामले को लेकर हो रहे धरना प्रदर्शन और हड़ताल पर सुप्रीमकोर्ट की नाराज़गी को भी समाचार पत्रों ने खबर बनाया है।

युवाओं के लिए एक अच्‍छी खबर - इकनोमिक रिकवरी तेज होने से इस साल हायरिंग बढ़ेगी इकनोमिक टाइम्‍स की सुर्खी है।

 

राजस्थान समाचार

 

प्रदेश में 236 क्रय केन्द्रों पर गेहूं की खरीद -खाद्य मंत्री
जयपुर, 3 अप्रेल। राज्य सरकार ने किसानों की सुविधा को देखते हुए रबी विपणन वर्ष 2018-19 में भारत सरकार द्वारा गेहूं क्रय करने हेतु जारी न्यूनतम समर्थन मूल्य एक हजार 735 रुपये प्रति क्विंटल पर 236 क्रय केन्द्रों के माध्यम से खरीद करने का लक्ष्य रखा गया है।खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने बताया कि राज्य में कोटा सम्भाग (15 मार्च, 2018 से) के बाद अब समस्त राज्य में एक अपे्रल, 2018 से गेहूं क्रय करना प्रारम्भ कर दिया गया है। इसमें भारतीय खाद्य निगम द्वारा 129 केन्द्रों पर खरीद की जा रही है और साथ ही राजफैड को 95 तथा तिलम संघ के 12 क्रय केन्द्र स्वीकृत किए गए हैं। श्री वर्मा ने बताया कि सभी 236 क्रय केन्द्रों पर पारदर्शिता बनाये रखने हेतु सभी केन्द्रों पर विडियोग्राफी की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए गए हैं तथा अन्य सभी सुविधाएं जैसे छाया, पीने के पानी की समुचित व्यवस्था भी की गई है।

 

पेयजल वितरण के मामलों में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी - शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर, 3 अपे्रल। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि आने वाली गर्मियों में किसी क्षेत्र में पीने के पानी की कठिनाई नही हो, इसके लिए अधिकारी संवेदनशीलता से कार्य करें। उन्होंने पेयजल अधिकारियों से कहा कि पेयजल वितरण के मामलों में किसी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।श्री देवनानी मंगलवार को अजमेर जिले के जल भवन में आयोजित पेयजल अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कॉलोनियाें में पानी पूरा प्रेशर से तथा शुद्ध उपलब्ध हो, गंदा पानी वितरण की शिकायत मिलते ही अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर देखे। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में नयी पाइपलाइन डाली गई है वहां पानी टेल तक पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अजमेर शहर को उपलब्धता के अनुसार पूरा पानी मिले। इसके लिए अधीक्षण अभियंता स्वयं देखे। वर्तमान में शहर को 10 एमएलडी पानी कम मिल रहा है। जिससे कुछ क्षेत्रों में पानी की कठिनाई है। जिसे शीघ्र दूर किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल वितरण का टाईम टेबुल तय किया जाए तथा उसी अनुसार वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

 

क्रमोन्नत विद्यालयों के लिए 6 हजार 238 पदों का हुआ सृजन
जयपुर, 3 अप्रैल। राज्य सरकार ने 450 राजकीय विद्यालयों के क्रमोन्नयन के आदेश जारी किए हैं। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि विद्यालयों के क्रमोन्नयन के साथ ही इनके लिए 6 हजार 238 पदों का भी पृथक से राज्य सरकार ने सृजन किया है। उन्हाेंने कहा कि विद्यालयां के क्रमोन्नयन से प्रदेश में शिक्षा का और तेजी से विस्तार होगा तथा सुदूर क्षेत्रों के बच्चों को भी शिक्षा के अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे।उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा राजकीय विद्यालयों के क्रमोन्नयन के अंतर्गत 374 उच्च प्राथमिक विद्यालयों को राजकीय माध्यमिक विद्यालयाें में तथा 76 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत करने के आदेश जारी किए हैं।श्री देवनानी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा वर्ष 2018-19 की बजट घोषणा के अंतर्गत विद्यालय क्रमोन्नयन के यह आदेश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालयों का क्रमोन्नयन सत्र 2018-19 से प्रारभ होगा। उच्च प्राथमिक से माध्यमिक विद्यालयों की क्रमोन्नयन स्वीकृति के प्रथम वर्ष में कक्षा 9 एवं द्वितीय वर्ष में कक्षा 10 प्रारंभ होगी।

 

4 अपैल, 2018

 

केजरीवाल ने अरुण जेटली से माफी मांगी

आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी नेता और केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली से माफी मांग ली है। अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह और आशुतोष ने संयुक्त रूप से चिट्ठी लिखकर माफी मांगी है।केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने डीडीसीए में घोटाले के आरोप लगाने पर अरविंद केजरीवाल, राघव चड्ढा, आशुतोष, संजय सिंह के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज कराया था। इस मामले में पटियाला हाउस कोर्ट ने सभी को बतौर आरोपी समन जारी किए थे। हालांकि बाद में आरोपियों ने कोर्ट से जमानत ले ली थी।इसके अलावा अरूण जेटली ने दिल्ली हाईकोर्ट में दस करोड़ रुपये के सिविल मानहानि का मामला भी दाखिल कराया है। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अकाली दल के नेता मजीठिया, नीतिन गडकरी और कपिल सिब्बल के बेटे अमित सिब्बल से माफी मांग चुके हैं।

 

38 भारतीयों के पार्थिव शरीर स्वदेश पहुंचे

इराक में मारे गए 39 में से 38 भारतीयों के पार्थिव शरीरों के अवशेषों को लेकर विदेश राज्य मंत्री जनरल वी.के सिंह इराक से अमृतसर पहुंचे गए हैं। विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह ने कहा सरकार ने गायब लोगों का पता लगाने कोई कसर नहीं छोड़ी और इस काम इराक के सरकार ने भी काफी मदद की। उन्होंने मृतकों के परिवार की पूरी मदद करने का भरोसा दिलाया।वी के सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अवैध एजेंटों के जरिए विदेश नहीं जाएं। उन्होंने कहा कि मारे गए सभी लोग अवैध एजेंटों के जरिए इराक गए और हमारे दूतावासों के पास इन गायब लोंगो की कोई जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने इराक में स्थानीय स्तर पर काफी दिनों से गायब लोगों के बारे में पता करवाने की कोशिश की।विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह ने इराक में मारे गए लोगों के परिजनों को हरसंभव मदद का भरोसा दिया। इस बीच, पंजाब सरकार ने मृतकों के परिवार को 5 लाख रूपया का मुआवजा और हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का आश्वासन दिया। इसके अलावा उन्हें 20 हजार रूपये की मासिक पेंशन भी दी जाएगी।

 

सीबीएसई पेपर लीक में तीन लोग गिरफ्तार

सीबीएसई पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पहली बार इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में एक कोचिंग संचालक तौकीर और दो अध्यापक ऋषभ और रोहित शामिल है। ऋषभ भौतिक विज्ञान का अध्यापक है जबकि रोहित गणित पढ़ाता है। गौरतलब है कि यह गिरफ्तारियां 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र और 10वीं का गणित का प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में हुई है। ये प्रश्नपत्र परीक्षा से कुछ समय पहले व्हाट्सअप से लीक किए गए थे। दिल्ली की एक अदालत ने गिरफ्तार आरोपियों को 2 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।इस बीच सीबीएसई ने मामले में लापरवाही बरतने के लिए अपने एक अधिकारी को निलंबित कर दिया है।

 

जीसैट-6-ए उपग्रह के साथ इसरो का संपर्क टूटा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने कहा है कि जीसैट-6ए उपग्रह के साथ उसका संपर्क टूट गया है. यह उपग्रह मंगलवार को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया था.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने कहा है कि जीसैट-6-ए उपग्रह के साथ उसका संपर्क टूट गया है। यह उपग्रह मंगलवार को प्रक्षेपित किया गया था। संगठन ने एक बयान में कहा है कि उपग्रह के साथ दोबारा संपर्क स्‍थापित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। जीसैट-6A का गुरुवार को सफल परीक्षण किया गया था. यह कम्युनिकेशन सैटेलाइट बहुत दूरस्थ क्षेत्रों में भी मोबाइल कम्युनिकेशन में मदद करेगा

 

 

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में हुआ इजाफा

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में हुआ इजाफा। दिल्ली में सीएनजी की कीमत प्रति किलो 90 पैसे बढ़ी, तो वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में प्रति किलो 1 रुपये की वृद्धि की गई। साथ ही दिल्ली और एनसीआर में पीएनजी भी क्रमश: 1.15 और 1.20 रुपये हुई महंगी।CNG की कीमत में 90 पैसे प्रति किलो की बढ़ोत्तरी, वहीं कुकिंग गैस के दाम 1.15 रुपए बढ़ाए गए हैं। IGL ने जारकारी दी है कि दिल्‍ली में सीएनजी के दाम अब 40.61 प्रति किलो हो गए हैं। वही एनसीआर में यह दाम 47.05 रुपए प्रति किलो किए गए हैं, रात में सस्ती सीएनजी की व्यवस्था रहेगी लागू।

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में 43 जानी-मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए।क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी, बिलियर्ड्स चैम्पियन पंकज आडवाणी, प्रसिद्ध चित्रकार लक्ष्‍मण पाई, गायिका शारदा सिन्‍हा को पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया। भारत में रूस के पूर्व राजदूत स्‍वर्गीय एलेक्‍जेंडर कदाकिन को मरणोपरांत पद्मभूषण दिया गया।फिल्‍म और टेलीविजन अभिनेता मनोज जोशी, जापान के ओसाका विश्‍ववि़द्यालय के प्राध्‍यापक और भारतीय भाषाओं के विशेषज्ञ तोमियो मिजोकामी, मलेशिया के प्रसिद्ध भारतीय शास्‍त्रीय नर्तक और नृत्‍य निर्देशक रामिल इब्राहीम, कन्‍नड़ गीतकार दोद्दारंगे गौड़ा, कुष्‍ठ रोग उन्‍मूलन के क्षेत्र में कार्यरत छत्‍तीसगढ़ के दामोदर गणेश बापट, फोटो पत्रकार ज़ावेरी लाल मेहता, वन्‍य जीवन संरक्षक और सरीसृप विज्ञानी रोमुलस व्‍हीटेकर पद्मश्री पुरस्‍कार पाने वालों में रहे।

 

स्वस्थ रहने का उपयोगी विकल्प है योग

आजकल की ज़िन्दगी में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का ख़तरा बढ़ रहा है। ऐसे में स्वस्थ रहने का उपयोगी विकल्प है योग। स्वास्थ्य बिगड़ने के मुख्य कारण मन या मनः स्थिति ख़राब होना, परेशानी, चिंता करना साथ ही आहार सही न होना, अनियंत्रित जीवनशैली, पर्याप्त नींद न लेना इत्यादि हैं। योग को कैसे अपने जीवन में शामिल किया जा सकता है यह जानना जरुरी है। जिसके लिए आवश्यक है कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं साथ ही नीचे दिए नियमों का पालन करें-

सुबह जल्दी उठें
सूर्य की रोशनी में बैठें
योग व प्राणायाम करें
पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं
खुलकर हसें
खुश रहें
क्रोध न करें
भोजन नियमित समय पर करें
सात्विक आहार लें
मिर्च-मसाले, तेल-घी का प्रयोग कम करें
गरिष्ठ भोजन न करें
सही समय पर सोएं
पर्याप्त नींद लें

 

 

समाचार संक्षेप में

 

राजस्‍थान में भी इस मुद्दे पर अनुसूचित जाति और जनजाति समुदाय के लोगों ने जबर्दस्‍त विरोध प्रकट किया है।

इधर, राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी कई दलित संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया। देश के अन्‍य हिस्‍सों से भी विरोध प्रदर्शनों की खबर है।
 

राज्‍यसभा में चार दिन के अवकाश के बाद कार्यवाही शुरू हुई लेकिन कांग्रेस, एआईएडीएमके, तृणमूल कांग्रेस और तेलुगु देशम पार्टी सहित समूचा विपक्ष विभिन्‍न मुद्दों की मांग उठाते हुए सदन के बीचोबीच पहुंच गया।

 

तेलगुदेशम पार्टी के सांसदों ने आन्‍ध्रप्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा और वित्‍तीय लाभ देने की मांग को लेकर संसद भवन परिसर में आज भी प्रदर्शन जारी रखा। इन सांसदों ने अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी की।

 

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कल से बी एस सिक्‍स ईंधन मिलने लगेगा। नई दिल्‍ली में इस ईंधन की उपलब्‍धता के बारे में घोषणा करते हुए पेट्रोलियम मंत्री धमेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि अप्रैल 2020 से देश के सभी भागों में बी एस सिक्‍स ईंधन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है।

उच्‍चतम न्‍यायालय कावेरी जल विवाद के बारे में तमिलनाडु सरकार की याचिका की सुनवाई नौ अप्रैल को करेगा।

 

 

खबरी दुनिया

 

जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों की मुठभेड़ अखबारों की बड़ी ख़बर है।

हिन्‍दुस्‍तान प्रतिशोध शीर्षक से लिखता है - लेफ्टिनेंट फ़य्याज़ के हत्‍यारे समेत बारह आतंकी ढेर। दैनिक जागरण की टिप्‍पणी है - दस महीने बाद लिया शहादत का बदला।

नवभारत टाइम्‍स का कहना है - पत्‍थरबाज़ बरसाते रहे पत्‍थर, जवान आतंकियों को बनाते रहे निशाना।
सी.बी.एस.ई. पेपर लीक मामले में
अमर उजाला की सुर्खी है- बाहरी दिल्‍ली के स्‍कूल से लीक हुआ पेपर।

दैनिक भास्‍कर का कहना है - दो हफ्ते पहले बनी योजना, 20 वॉट्सऐप लिंक खंगाले तो मिली सबसे अहम कड़ी। दसवीं के गणित के पेपर लीक का सुराग नहीं।
जनसत्‍ता की अहम ख़बर है - इसरो का उपग्रह से संपर्क टूटा, जोड़ने की हो रही कोशिश। मिलिट्री एप्‍लीकेशन से लैस है संचार उपग्रह जीसैट-6ए।
दैनिक जागरण की सुर्खी है - जालसाज़ी कर सरकार से एक करोड़ चालीस लाख रुपये हड़पने में तीस्‍ता सीतलवाड़ पर मामला दर्ज। एन.जी.ओ. सबरंग के लिए अनुचित तरीके से मिली सहायता।
राजस्‍थान पत्रिका का कहना है - भ्रष्‍ट नौकरशाहों पर आधार से नकेल कसेगा केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग, विशिष्‍ट पहचान संख्‍या आधार के ज़रिए गैर-कानूनी कमाई का चल सकेगा पता।
जनसत्‍ता के शब्‍द हैं दाम बेलगाम, दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम चार साल के उच्‍च स्‍तर पर, डीजल भी 64 रुपये 58 पैसे प्रति लीटर। दक्षिण एशियाई देशों में भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत सबसे अधिक।
हिन्‍दुस्‍तान अच्‍छी ख़बर शीर्षक से लिखता है - मॉनसून में झमाझम बारिश के आसार। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून को प्रभावित करने वाला कारक लॉ नीना मेहरबान।
राजस्‍थान पत्रिका की ख़बर है - केन्‍द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बोले - कंपनी से नंबर प्‍लेट लगी कारें ही आएंगी। इस पर नंबर बाद में मशीन से उकेरा जाएगा।

 

राजस्थान समाचार

 

मुख्यमंत्री की सिपाही हेतराम गोदारा की शहादत पर संवेदना
जयपुर, 2 अप्रेल। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने जम्मू-कश्मीर में रविवार को आतंकवादियों के खिलाफ सेना के ऑपरेशन में बीकानेर जिले के सोनियासर निवासी 34 राष्ट्रीय राइफल्स के सिपाही श्री हेतराम गोदारा के शहीद होने पर संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने अपने संवेदना संदेश में कहा कि शहीद हेतराम ने देश के लिए शहादत देकर अपने परिवार के साथ ही पूरे प्रदेश और देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है।श्रीमती राजे ने ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

 

3 अपैल, 2018

 

दक्षिण कश्‍मीर में अलग-अलग मुठभेड़ में 13 आतंकवादी ढेर, सेना के तीन जवान शहीद चार नागरिकों की भी मौत
जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग और शोपियां जिले में आज सुरक्षा बलों के साथ तीन अलग-अलग मुठभेड़ में 13 आतंकवादी मारे गए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शोपियां में हुई मुठभेड़ में सेना के तीन जवान शहीद हो गए और चार नागरिकों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी।राज्‍य पुलिस प्रमुख एस.पी. वैद ने पुष्टि की है कि शोपियां जिले के दगड़ इलाके में शीर्ष हिजबुल कमांडर जुबैर तुरई सहित सात स्‍थानीय मिलिटेंड कमांडर मारे गए। उन्‍होंने कहा कि‍ जिले के कछडोरा इलाके में एक और मुठभेड़ में पांच मिलिटेंड भी मारे गए। अनंतनाग जिले के दियालगाम इलाके में एक स्‍थानीय मिलिटेंड ने आत्‍मसमर्पण किया और अन्‍य हिजबुल मुजाहिद्दीन मिलिटेंड रउफ खांडे की भी मुठभेड़ के दौरान मौत हो गई। शोपियां मुठभेडों में सेना के भी तीन जवानों की मृत्‍यु हो गई।
 

वस्‍तुओं की सुगम आवाजाही के लिए ई-वे बिल प्रणाली देशभर में लागू
राज्‍यों के बीच वस्‍तुओं की सुगम आवाजाही के लिए ई-वे बिल प्रणाली आज से देशभर में लागू कर दी गयी। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि जीएसटी परिषद के फैसले के अनुसार पचास हजार रुपए से ज्‍यादा मूल्‍य की वस्‍तुओं को एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में लाने ले जाने के लिए अब ई-वे बिल प्रणाली आज से अनिवार्य कर दी गयी है।आज देशभर में एक करोड़ 71 लाख ई-वे बिल बनाए गए। अभी तक दस लाख 96 हजार से ज्‍यादा करदाता ई-वे बिल पोर्टल पर पंजीकरण करा चुके हैं। वित्‍त मंत्रालय के अनुसार 19 हजार से ज्‍यादा ट्रांसपोर्टरों ने ई-वे बिल पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।

 

पेपर लीक मामले में तीन आरोपियों को दो दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया
दिल्‍ली की एक अदालत ने केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई प्रश्‍न पत्र लीक मामले में गिरफ्तार तीन लोगों को आज दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। संयुक्‍त पुलिस आयुक्‍त आलोक कुमार ने बताया कि इन्‍हें सुबह गिरफ्तार किया गया और दिल्‍ली की एक स्‍थानीय अदालत में पेश किया गया। इनमें से दो अध्‍यापक बवाना इलाके के निजी स्‍कूल के और तीसरा एक कोचिंग सेंटर में ट्यूटर है।करीब आधा घंटे पहले या 40 मिनट पहले यह पेपर खोला गया इकोनोमिक्‍स और खोलने के बाद इमेडेटली उसका जो प्रिंटेड मेटेलियल है। उसको व्‍हाट्सेप किया गया। बच्‍चों को उन्‍होंने कुछ और लोगों को और आगे कर दिया। ये जो चैन बनी है, वह इस तरीके की बनी है कि जो बेनीफिसरी है उसको तोकिर ने भेजा तोकिर को जो रोहित जो टीचर है उसने भेजा और उसपे रिशभ जो दूसरा टीचर है उसके कहने पर भेजा है तो इस तरह की सिक्‍वेंस हैं। इन लोगों को तीनों को गिरफ्तार किया गया। दो दिन का पुलिस कस्‍टडी‍ रिमॉड इनका मिला है। इनसे पूछताछ होगी।दिल्‍ली पुलिस अपराध शाखा ने इस मामले में अभी तक साठ से ज्‍यादा लोगों से पूछताछ की है।

विदेश राज्‍य मंत्री जनरल वी.के. सिंह  39 भारतीयों के पार्थिव अवशेष लाने इराक गए
विदेश राज्‍य मंत्री वी के सिंह 39 भारतीयों के पार्थिव अवशेष स्‍वदेश लाने के लिए आज इराक गए हैं। इन भारतीयों को इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकवादियों ने मार दिया था। मृतकों के अवशेष मौसुल से बाहर बदूश गांव में सामूहिक कब्र में पाए गए।श्री सिंह पार्थिव अवशेष परिजनों को सौंपने के लिए कल अमृतसर और हिमाचल प्रदेश फिर कोलकाता तथा पटना जाएंगे। श्री सिंह ने बताया कि सभी संबद्ध प्रदेशों के अधिकारियों एवं मुख्‍यमंत्रियों को सूचना दे दी गई है।प्रदेश के अधिकारी जो है उनको बता दिया गया है, मुख्‍यमंत्रियों को बता दिया गया है। उन्‍होंने अपने अपने जिले के जो जिलाधिकारी हैं उनको नियुक्‍त किया है और हमने सब प्रदेशों से आग्रह किया था कि आप पार्थिव शरीरों को उनके घर तक लेकर जाएं। मुझे पूरी आशा है कि प्रदेश ऐसा ही करेगा।39 भारतीयों में से 27 पंजाब, चार हिमाचल प्रदेश और दो पश्चिम बंगाल तथा शेष बिहार से थे। श्री वी के सिंह ने इनका पता लगाने के लिए तीन बार इराक का दौरा किया था।

समाचार संक्षेप मे


भारतीय जनता पार्टी का चार सदस्‍यों का प्रतिनिधिमंडल आज पश्‍चिम बंगाल के हिंसा प्रभावित आसनसोल शहर में स्‍थिति का जायजा लेने पहुंचा।
 

ईस्टर पर्व प्रभु ईसा मसीह के, सलीब पर चढ़ाए जाने के बाद फिर से जीवित होने के प्रतीक के रूप में पूरे विश्‍व में मनाया जा रहा है।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी है।

मोबाइल फोन बनाने में चीन के बाद भारत ने दूसरा स्‍थान हासिल कर लिया है। भारतीय सेल्‍यूलर एसोसिएशन के आंकड़ों के अनुसार देश में मोबाइल फोन सैट का उत्‍पादन बढ़कर एक करोड़ दस लाख हो गया है। भारत ने 2017 में मोबाइल सैट के निर्माण में वियतनाम को हटाकर दूसरा स्‍थान हासिल किया है।

केन्‍द्रीय विधि मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि कांग्रेस कर्नाटक में लिंगायत जैसे नकारात्‍मक मुद्दे उठा रही है और चुनाव में उतरने से पहले उसकी कोई उपलब्धि नहीं रही है।



खेल जगत
फुटबॉल में, केरल ने पिछली बार के चैंपियन बंगाल को हराकर छठी बार संतोष ट्रॉफी जीती।
केरल ने छठी बार संतोष ट्रॉफी के जीत ली है। कोलकाता के सॉल्‍ट लेक स्‍टेडियम में आज फाइनल में केरल ने 32 बार के विजेता और पिछली बार के चैंपियन बंगाल को टाई ब्रेकर में चार - दो से हराकर खिताब जीता। निर्धारित समय तक दोनों टीम एक - एक से बराबरी पर थीं। आधे घण्‍टे के अतिरिक्‍त समय की समाप्ति तक दोनों टीमें दो - दो से बराबरी पर रहीं।

 

खबरी दुनिया

 

सीबीएसई पेपर लीक मामले से जुड़ी घटनाओं को आज लगभग सभी अखबारों ने अहमियत दी है। अब तक 12 लोगों की धरपकड़ और अन्‍य राज्‍यों में पुलिस की छानबीन के साथ अखबारों ने दसवीं-बारहवीं के छात्रों के विरोध-प्रदर्शन के चित्र भी दिए हैं।

नवभारत टाइम्‍स ने आज पहली अप्रैल से बदल रहे कुछ नियमों की चर्चा करते हुए शीर्षक दिया है - आज से ये नए बदलाव-ई वे बिल से भेजे माल, वेतन भोगियों को आयकर में स्‍टेंडर्ड 40 हजार का डिडक्‍शन तथा सिंगल प्रिमियम हैल्‍थ पॉलिसी में हर साल बराबर टैक्‍स छूट जैसे नियम आज से लागू। राष्‍ट्रीय सहारा ने सबसे ऊपर बॉक्‍स में लिखा है - नया वित्‍त वर्ष शुरू, कई अहम बदलाव।

दिल्‍ली में आज से यूरो-6 मानक के पेट्रोल और डीजल की बिक्री शुरू होने की खबर भी पहले पन्‍ने पर है। अखबारों को लगता है कि यूरो-6 की ब्रिकी से प्रदूषण घटेगा। इसके लिए ग्राहकों से किसी तरह का अतिरिक्‍त शुल्‍क भी नहीं लिया जाएगा। अमर उजाला ने बॉक्‍स में खबर के साथ लिखा है - हवा में कम होंगे सल्‍फर।

कुछ अखबारों ने चीन के साथ लगती सीमा पर सेना की तैनाती बढ़ाई जाने और अरुणाचल के सीमांत क्षेत्रों में निगरानी तंत्र को चाक-चौबंद किए जाने की खबर सुर्खियों में दी है। राजस्‍थान पत्रिका की खबर है - देश के वरिष्‍ठ न्‍यायाधीशों के सम्‍मेलन में सुप्रीम कोर्ट के न्‍यायाधीश सीकरी ने कहा- बदलते दौर में कानूनों में बदलाव की जरूरत।

हिन्‍दुस्‍तान की खबर है - यमुनोत्री और गंगोत्री यात्रियों को बीमा सुविधा मिलेगी।

देशबंधु और राष्‍ट्रीय सहारा ने खबर दी है -सर्च इंजन गूगल ने देश की पहली महिला डॉक्‍टर आनंदी गोपाल जोशी के जन्मदिन पर 31 मार्च को डूडल बनाकर उनके प्रति सम्‍मान व्‍यक्‍त किया।

 

राजस्थान समाचार

 

भामाशाहों के सहयोग से ग्रामीण विकास कार्यों को मिली है गत - ग्रामीण विकास मंत्री
जयपुर, 01 अप्रैल। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांवों के विकास हेतु चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की सफलता में भामाशाहों के सहयोग का बहुत सराहनीय योगदान है। इस सकारात्मक पहल को आगे बढाने से राज्य सरकार के ग्रामीण विकास कार्यों को काफी गति मिली है तथा भविष्य में भामाशाहों के सहयोग को जारी रखने के लिए ग्रामीणों को बढ चढ कर हिस्सेदारी निभानी चाहिए। श्री राठौड़ रविवार को चूरू तहसील के विभिन्न गावों में जन सम्पर्क कार्यक्रम के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों में राज्य सरकार ने विभिन्न विकास योजनाओं का लाभ ग्रामीण जनता तक पहुंचाया है। ग्राम डूंगरसिंहपुरा में बोलते हुए मंत्री ने कहा कि गत चार वर्षों में यहां 1 करोड़ 18 लाख 72 हजार रुपये के विकास कार्य हुए है। उन्होंने डूंगरसिंहपुरा के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में ताराचंद भाम्भू के वित्तीय सहयोग से लगे सी.सी.टी.वी. केमरो का अनावरण किया, वहीं ग्रामीणों के सहयोग से विद्यालय में बनाए गए सभा भवन का उद्घाटन भी किया। श्री राठौड़ ने विद्यालय में भामाशाहों द्वारा ट्यूबवैल लगाने, कक्षा कक्ष बनवाने जैसे विकास कार्यों की खूब प्रंशसा की। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय की प्रतिभाओं का सम्मान किया, जिन्होंने खेल एवं शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विद्यालय और चूरू का नाम रोशन किया है।

 

राज्यपाल को एक क्विटंल का लड्डू भेंट
जयपुर, 1 अप्रेल। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह को रविवार को यहां राज भवन में एक क्विटंल का लड्डू भेंट किया गया।श्री हनुमान जयन्ती के पर्व पर मोती डूंगरी के पंचमुखी हनुमान जी मंदिर की ओर से राज्यपाल श्री सिंह को यह प्रसादी भेंट की गई।राज्यपाल श्री सिंह ने मंदिर के मंहत व अन्य पदाधिकारियों को श्री हनुमान जयन्ती की बधाई व शुभकामनाएं दीं।

 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने किया लोकार्पण-शिलान्यास 
जयपुर, एक अप्रेल। खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने रविवार को बून्दी में विधानसभा क्षेत्र केशोरापाटन के विभिन्न ग्रामों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने तथा विकास कायोर्ं लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किए। श्री वर्मा ने जन सुनवाई के दौरान प्राप्त समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि समस्याओं का त्वरित समाधान कर ग्रामीणजनों को राहत प्रदान की जाए। उन्होंने इस दौरान करवर में करवर के अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई की तथा पाईपलाइन बदलने के कार्य का लोकार्पण किया। श्री वर्मा ने खजूरी गांव में विद्यालय भवन के लिए भूमि पूजन भी किया।

2 अपैल, 2018
 

उत्‍पादकता को बेहतर बनाए : उप-राष्‍ट्रपति
उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि उत्‍पादकता को बेहतर बनाने, संवद्ध क्षेत्रों को मजबूत करने और ई-नैम जैसी बाजार व्‍यवस्‍था के मिले-जुले प्रयासों से 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने में मदद मिलेगी। वे आज हैदराबाद में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-आईसीएआर के कृषि शोधकर्ताओं से बातचीत कर रहे थे। मैनेज के एक अध्‍ययन के हवाले से उन्‍होंने मुर्गी पालन, डेयरी उद्योग और इससे जुड़े क्षेत्रों को सुदृढ करने की आवश्‍यकता पर बल दिया ताकि खेतीबाड़ी करने वालों की हालात बिगड़ने न पाए।
 

कर्नाटक में कांग्रेस सरकार  हर मोर्चे पर विफल : अमित शाह
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलेगा। मैसूरू में आज संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में कांग्रेस सरकार का भारी विरोध नजर आ रहा है। श्री शाह ने कहा कि कर्नाटक जैसे प्रगतिशील और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बहुत मजबूत राज्‍य में चौबीसों घंटे बिजली नहीं मिलती और जलापूर्ति तथा स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था का बुरा हाल है। श्री शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अपना खजाना भरने के लिए कर्नाटक को एटीएम की तरह इस्‍तेमाल कर रही है।कांग्रेस और भ्रष्‍टाचार का रिश्‍ता मछली और पानी के रिश्‍ते जैसा अटूट रहा है, हमेशा से रहा है। सिद्धारमैया सरकार के होते हुए भ्रष्‍टाचार की एक आंधी चल रही है। अगर गलती से भी ये सरकार रिपीट होती है तो यह आंधी सुनामी में परिवर्तित हो जाएगी। भ्रष्‍टाचार की सुनामी कर्नाटक की जनता को देखने को मिलेगी।
 

ICICI वीडियोकॉन ऋण का मामला दर्ज:सीबीआई
सीबीआई, आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी चन्‍दा कोचर के पति दीपक कोचर तथा वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के कथित संबंधों की प्रारंभिक जांच करेगी। कहा जा रहा है कि 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से वीडियोकॉन ग्रुप को तीन हजार 250 करोड़ रुपये का कर्ज मिलने के छह महीने बाद ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत ने दीपक कोचर की एक कंपनी को करोड़ों रुपये उपलब्‍ध कराये थे। यह राशि भारतीय स्‍टेट बैंक के अधीन 20 बैंकों के संघ से वीडियोकॉन ग्रुप द्वारा लिये गये 40 हजार करोड़ रुपये के ऋण का हिस्‍सा थी।

हनुमान के जन्मोत्सव पर बड़ी संख्या में लोगों ने मंदिरों में पूजा-अर्चना की
हनुमान जयंती आज देश के विभिन्न भागों में श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। राम भक्त हनुमान के जन्मोत्सव पर बड़ी संख्या में लोग मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍न स्‍थानों पर स्‍थित मन्‍दिरों में सुबह से श्रद्धालु दर्शनों के लिए आ रहे हैं और मंदिरों में प्रसाद वितरण भी किया जा रहा है।पूरे प्रदेश में सभी जगह भजन और कीर्तन की गूंज सुनाई दे रही है। राजधानी लखनऊ में अलीगंज हनुमान मन्‍दिर, हनुमन सेतु मंदिर और दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर सहित अन्य मंदिरों पर लम्‍बी-लम्‍बी भक्‍तों की कतारें लगी हुई हैं। वाराणसी में, दुर्गा कुंड तथा संकट मोचन हनुमान मंदिर में लोग पूजा-अर्चन कर रहे हैं। फैजाबाद के कालू राम मंदिर, जानकी महल मंदिर सहित अन्‍य मंदिरों में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं ।

भारत को अमरीका से प्राकृतिक तरल गैस-एलएनजी की पहली खेंप मिली
भारत को अमरीका से प्राकृतिक तरल गैस-एलएनजी की पहली खेप मिल गई है। मालवाहक जहाज कल महाराष्‍ट्र में दाभोल टर्मिनल पहुंचा। 20 वर्ष की अवधि के अनुबंध के तहत एक लाख, 20 हजार टन एल एन जी की पहली खेप पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने प्राप्‍त की। इस अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि अमरीका की शेनियरे इंक (Cheniere Inc) कंपनी के साथ दीर्घावधि अनुबंध भारत-अमरीका ऊर्जा सहभागिता और व्‍यापार के क्षेत्र में एक नई शुरूआत है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लगाए प्रतिबंध
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया की मदद करने के आरोप में 27 पोतों, 21 कंपनियों और कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया है, ताकि वो प्रतिबंधों को नजरअंदाज न कर सके। सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर यह दबाव एक ऐसे समय में बढ़ाया है जब बातचीत के लिए राजनयिक पहल की जा रही हैं। परिषद के राजनयिक ने कहा कि परिषद की एक समिति ने अमरीका के अनुरोध पर इन प्रतिबंधों को मंजूरी दी। संयुक्त राष्ट्र ने परमाणु और बेलिस्टक मिसाइल परीक्षण करने के कारण उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाये हैं।

बिहार टॉपर घोटाले के आरोपी की सम्‍पत्ति जब्‍त
प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के तहत बिहार में टॉपर घोटाले के मुख्‍य आरोपी बच्‍चा राय और उसके परिवार की चार करोड़ 53 लाख रूपये की सम्‍पत्ति जब्‍त की। यह घोटाला जून 2016 में उस समय सामने आया था जब कला विषय में टॉपर रही रूबी राय एक इंटरव्‍यू के दौरान आसान प्रश्‍नों के उत्‍तर नहीं दे सकी थीं। राज्‍य सरकार ने मामले की जांच विशेष जांच दल से कराने के आदेश दिये थे।

 

खेल जगत

ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन देशों की महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट श्रृंखला जीत ली है। फाइनल मुकाबले में आज मुम्‍बई में ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को 57 रन से हराया। पहले खेलते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने 210 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 152 रन ही बना सकी।

ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से कप्‍तान मेग लैनिंग ने 45 गेंदों पर नाबाद 88 रन बनाए।

समीर वर्मा ऑरलियन्स ओपन विश्व सुपर- वन हन्ड्रेड बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए है। जहां उनका सामना नीदरलैंड के मार्क कॉलजाओ से होगा।

समाचार संक्षेप में

पीटर मुखर्जी पहले से ही अपनी बेटी की हत्या के आरोप में जेल में बंद हैं। लेकिन आईएनएक्स मीडिया मामले में भी उनकी भूमिका सामने आने के बाद जांच एजेंसियों ने पीटर मुखर्जी की हिरासत मांगी थी, ताकि वह उनसे इस मामले में पूछताछ कर सके।

पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने रानीगंज और असानसोल के हिंसाग्रस्‍त इलाकों में स्थिति का आज जायजा लिया तथा असानसोल में पुलिस और प्रशासन के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

उत्‍तराखंड में 2014 में दिल्‍ली से आए एक पर्यटक युगल की हत्‍या के लिए एक टैक्‍सी ड्राइवर को सजा ए मौत और उसके तीन साथियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गयी है।

जम्‍मू कश्‍मीर में अनन्‍तनाग जिले में आज आतंकवादियों ने एक विशेष पुलिस अधिकारी को गोली मारकर घायल कर दिया। पुलिस ने बताया है कि यह अधिकारी अनन्‍तनाग के खानाबल इलाके में यातायात ड्यूटी पर तैनात था। उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

झारखंड सरकार ने कहा है कि उसकी प्राथमिकता राज्‍य के छह अति पिछड़े जिलों का विकास करना है। ये जिले हैं - खूंटी, सिमडेगा, गुमला, पश्चिमी सिंहभूम, पाकुर और साहिबगंज।

उत्‍तर प्रदेश में कल रात आंधी के कारण तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि गोंडा में लकड़ी का एक सैंतीर गिरने से एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। आजमगढ़ में निर्माणाधीन इमारत की छत गिर जाने से दो मजदूरों की मौत हुई।

कर्नाटक की राजधानी बंगलूरू के कई इलाकों में कल भारी वर्षा और ओले गिरने से तापमान में गिरावट आयी है। कई जगह पेड़ गिरने, पानी जमा होने और बिजली गुल होने की शिकायतें मिलीं।

जम्‍मू कश्‍मीर में शोपियां को जम्‍मू के राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाले ऐतिहासिक मुगल रोड़ को आज से एक तरफा यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया है। बर्फ जमा होने और फिसलन के कारण इस मार् को करीब चार महीने तक बंद रखा गया था।

खबरी दुनिया

केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को कराने और दसवीं के गणित पर अभी असमंजस को ज्‍यादातर अखबारों ने पहली खबर बनाया है। 

हिन्‍दुस्तान की सुर्खी है- जांच के बाद यदि जरूरी हुआ तो दसवीं की गणित की परीक्षा जुलाई में हो सकती है। 

दैनिक जागरण ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के इस भरोसे को दिया है-फुलप्रूफ प्‍लान से रोकेंगे पेपर लीक।

वहीं राष्‍ट्रीय सहारा ने प्रकाश जावड़ेकर की इस सलाह को प्रमुखता से दिया है कि पेपर लीक रोकने का सॉफ्टवेयर बनायें छात्र।
कल से जरूरी हो जाएगा ई- वे बिल, एक से दूसरे राज्‍य में माल ढुलाई के लिए इसे साथ रखना होगा 
जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों में है। 

दैनिक जागरण लिखता है- आपकी जेब पर असर डालेंगे कल से ये बदलाव। इनमें कार्पोरेट टैक्‍स में राहत और चालीस हजार रूपये का स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन शामिल हैं। 

हिन्‍दुस्‍तान को लगता है- ई वे बिल से कर वसूली 25 प्रतिशत तक बढ़ेगी। पत्र ने आगे लिखा है- अगले हफ्ते नये नियम अधिसूचित कर सकती है सरकार और ई कॉमर्स कंपनियों की खत्‍म होगी मनमानी।


उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा यू पी गेट से राजनगर एक्‍सटेंशन तक एलिवेटिड रोड का शुभारंभ किये जाने को 
हिन्‍दुस्‍तान ने लोगों के लिए सौगात बताया है। 

अमर उजाला ने इसे देश का सबसे लम्‍बा एलिवेटेड रोड बताते हुए लिखा है - इस रोड पर बिना जाम होगा सफर। 

नवभारत टाइम्‍स का कहना है-  गाजियाबाद सिटी को करें बाईपास सिर्फ 10 मिनट में।


एच वन बी वीजा के लिए देनी होगी सोशल मीडिया डिटेल 
अमर उजाला की पहली खबर है। पत्र ने लिखा है- ट्रम्‍प प्रशासन का फैसला, सख्‍त हो सकते हैं अमरीका वीजा प्रावधान।


राजस्‍थान पत्रिका की खबर है- लंदन में हिन्‍दुस्‍तानियों का दबदबा बरकरार- आर्थिक और सांस्‍कृतिक ही नहीं राजनीतिक मंच पर भी प्रभाव में बढ़ोत्तरी।


राजस्थान समाचार

 संवेदनशील विशेष शिक्षकों के 1 हजार 500 पदों पर होगी भर्ती

जयपुर, 31 मार्च। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राज्य में विशेष शिक्षकों के 1 हजार 500 पदों पर शीघ्र भर्ती की जाएगी।श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि विशेष शिक्षकों के प्रति राज्य सरकार विशेष रूप से संवेदनशील हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने विशेष शिक्षकों के 1500 पदों को भरने की पहल की है। इसके तहत लेवल प्रथम में 750 तथा लेवल द्वितीय में भी 750 शिक्षकों के पदों पर भरने की स्वीकृति प्रदान कर पदों पर भर्ती करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। श्री देवनानी ने बताया कि दिसम्बर से पहले पहले राज्य में 77 हजार 100 पदों पर नवीन नियुक्तियां कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 54 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापकों, 4500 शारीरिक शिक्षकों, 700 पुस्तकालयाध्यक्ष, 1200 प्रयोगशाला सहायक, 5 हजार व्यख्याताओं, 9 हजार दिव्तीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती हेतु 5 मार्च को तथा 1200 प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए भी राज्य सरकार ने स्वीकृति जारी कर पदों को भरने के लिए अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भिजवा दी है।


घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए शिविरों का आयोजन आज
जयपुर, 31 मार्च। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्र्तगत जयपुर डिस्काॅम क्षेत्र के विद्युतीकृत ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू बिजली कनेक्शन देने के लिए रविवार 1 अप्रैल को शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविरों का आयोजन प्रातः 10 से सांय 6 बजे तक किया जाएगा। निगम द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार रविवार 1 अप्रैल, 2018 को जयपुर डिस्कॉम के 12 जिला क्षेत्रों में स्थित ग्राम पंचायत मुख्यालय/अटल सेवा केन्द्रों पर 106 शिविरों का आयोजन किया जाएगा।शिविरों में बी.पी.एल. परिवारों को निःशुल्क एवं अन्य आवासों को घरेलू बिजली कनेक्षन जारी करने के साथ ही खराब मीटरों को बदलने की व्यवस्था भी गई है।

01 अपैल , 2018

 

 विदेशों में रहने वाले भारतीय सच्‍चे राष्‍ट्र दूत : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि विदेशों में रहने वाले भारतीय सच्‍चे राष्‍ट्र दूत हैं जिन्‍होंने अन्‍य देशों के साथ भारत के संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में योगदान दिया है।श्री मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए केन्‍या की राजधानी नैरोबी में श्री कच्‍छी लेवा पटेल समाज के रजत जयंती समारोह को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि श्री कच्‍छी लेवा पटेल समाज ने पिछले एक सौ 25 वर्ष से अफ्रीका के विकास में अहम योगदान किया है और केन्‍या में भी उल्‍लेखनीय भूमिका निभाई है।प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्‍या में रह रहे पटेल समाज के लोग दिल से भारतीय हैं और उनमें से कई भारतीयों ने केन्‍या की आजादी के महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्‍होंने कहा कि देश की विदेश नीति नई ऊंचाइयों पर है। प्रधानमंत्री ने यह बताया कि भारत ने अफ्रीका के विकास में दस अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। भारत ने हाल ही में इस क्षेत्र में 18 नये दूतावास और उच्‍चायोग खोलने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वाइब्रैंट गुजरात के मॉडल को सभी राज्‍य अपना रहे हैं।
 

रिजर्व बैंक के अपने सभी कार्यालय आठ बजे तक खुले रहेंगें

रिजर्व बैंक ने करदाताओं की सुविधा के लिए कल शनिवार को अपने सभी कार्यालयों और अन्‍य बैंकों की निर्दिष्‍ट शाखाओं को शाम आठ बजे तक खुला रखने का फैसला किया है। बैंकों में इलैक्‍ट्रॉनिक लेन-देन भी कल मध्‍यरात्रि तक किये जा सकेंगे। सरकारी प्राप्तियों और भुगतान की सुविधा के लिए देशभर में क्लियरिंग से जुड़े कामकाज के विशेष प्रबंध किये गये हैं। कामकाज के विस्‍तारित समय में आर टी जी एस और एन ई एफ टी जैसी केन्‍द्रीय भुगतान प्रणालियां भी काम करेंगी। रिजर्व बैंक ने कहा है कि वार्षिक लेखाबंदी के कारण सोमवार को बैंकों में अवकाश रहेगा लेकिन रिजर्व बैंक के कार्यालय सोमवार को खुले रहेंगे।

 

कर्नाटक में भाजपा की सरकार बनने पर हत्यारों को कड़ी सजा

कर्नाटक दौरे पर गए भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को मैसुरू में लिंगायत समुदाय के प्रमुख धार्मिक स्थल सुत्तूर मठ का दौरा किया.अमित शाह ने मठ के स्वामी जगद्गुरु शिवरात्रि देशिकेंद्र महास्वामी से मुलाकात की. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा भी मौजूद रहे.भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मैसुरू पैलेस जाकर राज परिवार के सदस्यों से भी मुलाकात की. वहां राजमाता प्रमोदा देवी ने भाजपा अध्यक्ष का स्वागत किया.भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ता एवं दलित नेता राजू के परिजनों से मुलाकात की. राजू की हाल में ही हत्या कर दी गई थी. परिजनों से मिलने के बाद भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि सिद्धारमैया सरकार आने के बाद हमारे कार्यकर्ताओं की हत्या का सिलसिला जारी है. उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर हत्यारों को कड़ी सजा दिलाई जाएगी.

 

12वीं कक्षा के सी.बी.एस.ई.अर्थशास्‍त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सी.बी.एस.ई. की 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है। यह परीक्षा अब 25 अप्रैल को पूरे देश में होगी। नई दिल्ली में शिक्षा सचिव अनिल स्वरुप ने कहा कि 10वीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा दोबारा होंगे या नहीं वह जांच के बाद ही पता चलेगा। उन्होने बताया कि 10वीं के गणित विषय के पेपर लीक मामले की जांच की जा रही है। जरुरत पड़ी तो यह परीक्षा केवल हरियाणा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में आयोजित होगी। उन्‍होंने कहा कि अगर दोबारा परीक्षा करानी पड़ी तो वह जुलाई में आयोजित की जा सकती है।

 

स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन ग्रैंड फिनाले 2018- का उद्घाटन

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन ग्रैंड फिनाले 2018-सॉफ्टवेयर संस्‍करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री जावड़ेकर ने कहा कि हैकेथॉन का उद्देश्‍य देश के डिजिटल भारत के सपने को पूरा करना है और युवाओं को राष्‍ट्र निर्माण से सीधे जोड़ना है। उन्‍होंने कहा कि इसका मकसद युवाओं को परंपरागत सोच से बाहर लाकर उनमें नवाचार को बढ़ावा देना है।हमें नवाचार की आवश्‍यकता है और सबसे बेहतर नवाचारी आप हैं। जब प्रधानमंत्री नया भारत कहते है, तो इसका मतलब इस नये भारत है, जो आज मेरे सामने प्रतिस्‍पर्धियों के रूप में है। इस वर्ष हैकेथॉन की एक और विशेषता है। ।

 

मध्‍य प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 62 वर्ष की

मध्‍यप्रदेश सरकार ने राज्‍य के अपने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 62 वर्ष कर दी है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में यह घोषणा की। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस कदम से उन कर्मचारियों को लाभ होगा जो वि‍भिन्‍न कारणों से पदोन्‍नति नहीं पा सके हैं।इस घोषणा से राज्‍य के 5 लाख अधिकारी/कर्मचारी लाभान्वित होंगे। प्रदेश में कर्मचारी संगठन पिछले कई सालों से सेवानिवृत्‍ति की उम्र बढ़ाने की मांग करते आ रहे हैं। इसके चलते मुख्‍यमंत्री ने सेवानिवृत्ति की आयु को 2 साल बढ़ाने का एलान किया है। हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्मचारी अपने सेवा काल के तय समय में पदोन्‍नति का लाभ हासिल नहीं कर पाते हैं और सेवानिवृत्‍त हो जाते हैं। ऐसे कर्मचारियों को पदोन्‍नति मिले इसलिए सेवानिवृत्‍ति की उम्र बढ़ाई गई है। वहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने इस फैसले को चुनावी घोषणा बताया है।

 

हरसिमरत कौर बादल ने किया फूड पार्क का उद्घाटन

खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने राजस्‍थान में अजमेर के रूपनगढ़ गांव में पहले विशाल फूड पार्क का उद्घाटन किया।113 करोड़ रुपए की लागत से बना यह फूड पार्क अजमेर और इसके पड़ोसी जिलों के करीब 25 हजार किसानों को लाभ पहुंचाएगा। इस विशाल फूड पार्क में 25 से 30 खाद्य प्रसंस्‍करण ईकाइयों बनाने के लिये लगभग 250 करोड़ रुपए का अतिरिक्‍त निवेश होगा । यह पार्क पांच हजार लोगों को प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रोजगार भी उपलब्‍ध कराएगा। 

 

बिहार में एन टी पी सी के वित्‍त वर्ष में 16 खरब यूनिट बिजली का रिकॉर्ड उत्‍पादन

बिहार में राष्‍ट्रीय ताप बिजली निगम-एन टी पी सी के कहल गांव बिजली संयंत्र ने मौजूदा वित्‍त वर्ष में 16 खरब यूनिट बिजली का उत्‍पादन का रिकॉर्ड बनाया है। एन टी पी सी के सुपर थर्मल पावर स्‍टेशन के समूह महाप्रबंधक के श्रीधर ने कल भागलपुर में संवाददाताओं को बताया कि यह पिछले वर्ष के लगभग एक खरब 59 अरब पचास लाख यूनिट बिजली उत्‍पादन के रिकॉर्ड से दो दशमलव छह तीन प्रतिशत अधिक है।

 

ईसा मसीह के बलिदान पर्व गुड फ्राइडे पर दिया प्रेम और क्षमा का संदेश

'गुड फ्राइडे' ईसाईयों के लिए प्रेम और क्षमा का दिन होता है। ईसा अपने अनुयायियों को अपने प्रति अपराध करने वालों को भी माफ करने का संदेश दे गए थे। इस दिन गिरिजाघरों में क्रॉस के प्रतीकात्मक रूप को सभी भक्तों के लिए गिरजाघरों में रखा जाता है, जिसकी सभी अनुयायी आराधना करते हैं। आज के दिन सभी लोग प्रवचन, ध्यान और प्रार्थनाएं में समय बिताते हैं। ईसाई धर्म में इस दिन का बहुत महत्व है। इस दिन लोग ईसा मसीह के मानवजाति के लिए किए गए बलिदान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए उपवास, प्रार्थना आदि करते हैं। साथ ही इस दिन लोग प्रभु ईसा के वचनों तथा उपदेशों को याद करते हैं।इसाई मान्यताओं के अनुसार, आमतौर पर पवित्र बृहस्पतिवार की शाम के प्रभु भोज के बाद कोई उत्सव नहीं होता, जब तक कि ईस्टर की अवधि बीत न जाए। इसके साथ ही इस दौरान पूजा स्थल पूरी तरह से खाली रहता है। वहां क्रॉस, मोमबत्ती या वस्त्र कुछ भी नहीं रहता है। ऐसे प्रथा के अनुसार, जल का आशीर्वाद पाने के लिए पवित्र जल संस्कार के पात्र खाली किए जाते हैं। इसके अलावा प्रार्थना के दौरान बाइबल और अन्य धर्म ग्रंथों का पाठ, क्रॉस की पूजा और प्रभु भोज में शामिल होने की प्रथा चली आ रही है। '

 

खबरी दुनिया

 

केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई प्रश्‍नपत्र लीक मामला अखबारों की बड़ी खबर है।

 

हरिभूमि और वीर अर्जुन का कहना है-दिल्‍ली के कोचिंग सैंटरों पर छापे। पंजाब केसरी के शब्‍द हैं-पुलिस के हाथ खाली।

 

नवभारत टाइम्‍स की टिप्‍पणी है-बलि के बकरे की खोज।

अनुसूचित जाति, जनजाति उत्‍पीड़न रोकथाम कानून के तहत स्‍वत: गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट की रोक पर जनसत्‍ता की सुर्खी है-सरकार दायर करेगी समीक्षा याचिका।

उत्‍तरप्रदेश में बाबा साहेब भीमराव आम्‍बडेकर का नाम भीमराव रामजी आम्‍बेडकर करने के राज्‍य सरकार के फैसले पर नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है-आम्‍बेडकर के बदले नाम पर उठा तूफान, राज्‍यपाल रामनाइक ने कहा-मराठी होने के कारण नाम के बीच में पिता का नाम लिखने की परम्‍परा है।

आईसीआईसीआई बैंक घोटाले पर राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है-सीईओ कोचर के बैंक से लिया तीन हजार दो सौ पचास करोड़ रूपये, उनके पति को दे दी कंपनी।

 

अंग्रेजी दैनिक इंडियन एक्‍सप्रैस का कहना है-वीडियोकॉन को लोन मंजूर करने वाली समिति में चंदा कोचर भी थीं शामिल।

दैनिक जागरण सूचना आयोग के हवाले से लिखता है-दागी आईपीएस अफसरों की सूची बनाए गृह मंत्रालय। आईपीएस पर लंबे आप‍राधिक मामलों का कहीं रिकॉर्ड नहीं। भ्रष्‍ट अफसरों को पासपोर्ट जारी नहीं करेगी सरकार। कार्मिक मंत्रालय ने सभी विभागों के सचिवों को भेजे नये दिशा-निर्देश।

राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है-सरकार ने प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ाए। सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस होगी महंगी।

 

राजस्थान समाचार

 

69 वां राजस्थान स्थापना दिवस
नई दिल्ली के राजस्थान हाउस में धूमधाम से मनाया गया

जयपुर,30 मार्च। राजस्थान स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार 29 मार्च को सायं नई दिल्ली के पृथ्वीराज रोड स्थित राजस्थान हाउस में आवासीय आयुक्त कार्यालय और पर्यटन विभाग के सौजन्य से राजस्थान दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया।इस मौके पर केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री विजय गोयल तथा केन्द्रीय विधि और न्याय एवं कॉरपोरेट राज्यमंत्री श्री पी पी चौधरी उपस्थित थे। समारोह में बाड़मेर से आये भुगर खान मांगणियार एवं साथी लोक कलाकारों ने डेजर्ट सिम्फनी का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कलाकारों ने लोकगीतों के साथ राजस्थानी नृत्य एवं गायन की मनभावन प्रस्तुतियां से दर्शकों का मन मोह लिया।प्रारम्भ में राज्य की प्रमुख आवासीय आयुक्त श्रीमती शुभ्रा सिंह ने आगन्तुक अतिथियों का स्वागत किया। उनके साथ अतिरिक्त आवासीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह व श्री विमल शर्मा तथा पर्यटन विभाग की अतिरिक्त निदेशक डॉ. गुंजीत कौर ने भी मेहमानों की अगवानी की। स्वागत द्वार पर बीकानेर से आये श्री अंग्रेज सिंह एवं साथियो ने मुश्क वादन से स्वागत धुन छेड़ी। इस मौके पर केंद्र व राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारीगण, प्रवासी राजस्थानी संस्थाओं के प्रतिनिधिगण और अन्य विशिष्टजन भी मौजूद थे।

 

1200 प्रधानाध्यापकों की भर्ती की अभ्यर्थना भेजी आरपीएससी को - शिक्षा राज्यमंत्री
जयपुर, 29 मार्च। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार इस साल अक्टूबर तक 77 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेगी। रीट के आधार पर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में लेवल एक व दो की भर्ती प्रक्रिया आगामी कुछ महिनों में पूरी हो जाएगी। प्रधानाध्यापक के 1200 पदों पर भर्ती की अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेज दी गई है। नेशनल अचीवमेंन्ट सर्वे में देशभर में दूसरे स्थान पर आने पर आज राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम द्वारा शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी का अभिनन्दन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के उत्थान के प्रति पूरी तरह गम्भीर होकर कार्य कर रही है। पिछले चार साल में हमने प्रदेश की शिक्षा की तस्वीर बदल कर रख दी है। आज अभिभावक सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए लगातार आगे आ रहे हैं। आने वाले दिनों में हम शिक्षा के क्षेत्र में देश का नम्बर एक राज्य होंगे।

 

चित्तौडगढ सांसद श्री सी.पी.जोशी सम्मानित
जयपुर, 30 मार्च। संसद की लोकसभा में अपने प्रदर्शन तथा कार्यशैली से चित्तौडगढ का देश में मान बढानें वाले चित्तौडगढ सांसद श्री सी.पी.जोशी को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित किया गया। वल्र्ड फैमस मेगजीन फेम इडिया द्वारा 16वीं लोकसभा के सांसदों का संसद मेंं प्रदर्शन, को आधार मानकर किये गये सर्वे में चित्तौडगढ़ सांसद सी.पी.जोशी को सफलता पाने वाले श्रेणी में पुरूस्कृत किया गया। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय विज्ञान एंव तकनीकी तथा वन पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केन्द्रीय संसदीय कार्य तथा जल संसाधन एवं गंगा विकास राज्य मंत्री श्री अर्जुनलाल मेघवाल, केन्द्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री श्री हरिभाई चौधरी, सुलभ इन्टरनेशनल के संस्थापक श्री बिन्देश्वर पाठक, पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ. जनार्दन द्विवेदी, ऎशिया पोस्ट के श्री राजीव मिश्र तथा फेम इडिया के श्री उमा शंकर ने चित्तौडगढ सांसद सी.पी.जोशी समेत प्रभावी सांसदों को सम्मानित किया।

 

31 मार्च, 2018

 

 विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत-जापान रणनीतिक संवाद में लिया हिस्सा

जापान यात्रा पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने टोक्यो में नौवें भारत-जापान विदेश मंत्री स्तरीय रणनीतिक संवाद में हिस्सा लिया. बैठक में सुषमा स्वराज ने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ द्विपक्षीय वार्ता की.इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की गई और समान हित के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ.बैठक के बाद आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्री ने कहा कि जापान और भारत दोनों ही देश आतंकवाद के खात्मे के लिए संयुक्त रूप से काम करने पर सहमत हुए हैंसुषमा स्वराज ने कहा कि जापान, भारत की कई फ्लैगशिप परियोजनाओं में सहयोग के लिए सहमत हुआ है, जिसमें स्मार्ट सिटी परियोजना भी शामिल है.

 

राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा आयोग विधेयक में संशोधनों को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक में संशोधनों को मंजूरी दे दी है। विधेयक से विवादास्पद ब्रिज कोर्स का प्रावधान हटा दिया गया है। इस प्रावधान से वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति से जुड़े डॉक्टरों को एलोपैथिक उपचार की अनुमति मिल सकती थी। अयोग्य डॉक्टरों पर कड़ी कार्रवाई की जरूरत पर जोर देते हुए सरकार ने अनधिकृत डॉक्टरों के लिए एक वर्ष तक की जेल और पांच लाख तक के जुर्माने का प्रावधान किया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में देशभर में एम बी बी एस की एक ही परीक्षा नेशनल एक्जिट टेस्ट नेक्स्ट कराने की मंजूरी दी गई। अब छात्रों को एम बी बी एस के बाद लाइसेंस लेने के लिए अलग से परीक्षा नहीं देनी होगी और विदेशों से डॉक्टरी की पढ़ाई करके आये छात्रों को भी भारत में प्रैक्टिस करने के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा नहीं देनी होगी।मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने स्कूली शिक्षा पर समन्वित योजना तैयार करने के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के प्रस्तावों को भी स्वीकार कर लिया है।


भारत में जून तक 5G का रोडमैप हो जाएगा तैयार

5G को भारत के डिजिटाइजेशन व डिजिटलाइजेशन प्रयासों के लिए महत्‍वपूर्ण बताते हुए सुंदरराजन ने कहा कि सरकार इंडस्‍ट्री, एकेडेमिया और स्‍टार्टअप कम्‍युनिटी समेत सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स से बात कर रही है, ताकि भारत 5G का प्रबल दावेदार बन जाए। उन्‍होंने आगे कहा कि 5G पर एक हाई-लेवल फोरम काम कर रहा है और काफी ज्‍यादा विचार-विमर्श भी किया गया है। इस फोरम में ग्‍लोबल एक्‍सपर्ट्स, इंडस्‍ट्री एक्‍सपर्ट्स, IITs, IISc शामिल हैं। यह फोरम 5G को लेकर विजन, लक्ष्‍य और रोडमैप के साथ-साथ स्‍पेक्‍ट्रम पॉलिसी, रेगुलेटरी कार्यप्रणाली, पायलट प्रोजेक्‍ट, टेस्टिंग से जुड़े क्षेत्रों पर भी विचार कर रहा है। जून तक भारत 5G पर पूरा रोडमैप तैयार कर लेगा।

 

सरकार एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचेगी।

सरकार कर्ज में डूबी सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी और इसका प्रबंधन निजी कंपनियों को देगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार प्रस्तावित विनिवेश में मुनाफे में चल रही एयर इंडिया एक्सप्रेस और संयुक्त उद्यम ए आई एस ए टी एस शामिल होगी। ए ई साट्स कंपनी एयर इंडिया और सिंगापुर की सैट्स लिमिटेड का समान भागीदारी का संयुक्त उद्यम है। सरकार एयर इंडिया की 24 प्रतिशत हिस्सेदारी अपने पास रखेगी।

 

संचार उपग्रह जीसैट-6ए का सफल प्रक्षेपण

श्रीहरिकोटा स्थि त सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से गुरुवार को संचार उपग्रह जीसैट-6ए का सफल प्रक्षेपण किया गया. प्रक्षेपण के कुछ मिनट बाद ही जीएसएलवी रॉकेट ने उपग्रह को कक्षा में भेज दिया. इस उपग्रह के जरिए मोबाइल के लिए एस-बैंड और सी-बैंड में संचार सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.गुरुवार को श्रीहरिकोटा स्‍थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से निर्धारित समय पर इसे अंतरिक्ष में भेजा गया. प्रक्षेपण के कुछ ही मिनट बाद जीएसएलवी रॉकेट ने उपग्रह को कक्षा में भेज दिया. अंतरिक्ष यान के मिशन का समय लगभग दस वर्ष है. उपग्रह के जरिए मोबाइल के लिए एस-बैंड और सी-बैंड में संचार सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसरो की इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, संचार उपग्रह जीसैट-6ए मोबाइल एप्लीकेशन के लिए नई संभावनाओं को उपलब्ध कराएगा. राष्ट्र को नई ऊंचाइयों और उज्ज्वल भविष्य की तरफ ले जाने के लिए इसरो पर गर्व है.


यूरिया खाद की बिक्री करने वाले डीलरों का मुनाफा बढा

सरकार ने यूरिया खाद की बिक्री करने वाले डीलरों का मुनाफा बढ़ाकर 354 रूपये प्रति मीट्रिक टन कर दिया है। ये मुनाफा उन्‍हीं डीलरों और वितरकों को मिलेगा जो डिजिटल भुगतान व्‍यवस्‍था के तहत पीओएस मशीन से यूरिया की बिक्री करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नई दरें पहली अप्रैल 2018 से लागू होंगी।सरकार ने उर्वरक क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण योजना को लागू करने के फैसले के तहत डीलरों और वितरकों का मुनाफा बढ़ाने का फैसला किया है। इससे देश भर के 23 हजार डीलरों और वितरकों को फायदा होगा और सरकार पर प्रतिवर्ष पांच सौ पन्‍द्रह करोड़ रूपये से अधिक का अतिरिक्‍त बोझ पड़ेगा। इस समय प्राइवेट एजेंसियां और सहकारी समितियां को 180 रूपये प्रति मीट्रिक टन और संस्‍थागत एजेंसियों के जरिये बिक्री करने वाले डीलरों को 200 रूपये प्रति मीट्रिक टन की दर से भुगतान किया जा रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए नवीन कुमार के साथ मैं वसुंधरा।

 

शेखर कपूर बने 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति के प्रमुख

केंद्र सरकार ने 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए केंद्रीय पैनल का गठन किया है। इस पैनल में एक अध्यक्ष और 5 क्षेत्रीय अध्यक्षों सहित 11 सदस्य शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त निर्देशक शेखर कपूर को पैनल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 1994 में बैंडिट क्वीन फिल्म आई तो सभी ने शेखर कपूर का लोहा माना। फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। शेखर कपूर ऐसे निर्देशक रहे जिन्होने हॉलीवुड में भी अपनी धाक जमाई। 1998 में एलिजाबेथ एंड एलिजाबेथ के अलावा न्यूयॉर्क आई लव यू जैसी फिल्में भी खासी चर्चा में रहीं। शेखर कपूर के नाम कई बड़े अंतरराष्ट्रीय अवार्ड जीत चुके हैं। पटकथा लेखक इम्तियाज हुसैन को दक्षिण का क्षेत्रीय पैनल एक का अध्यक्ष बनाया गया है। इम्तियाज अस्तित्व, अनर्थ, वास्तव और इस रात की सुबह जैसी फिल्मों से जुड़े रहे। बॉलीवुड पटकथा लेखक मेहबूब को दक्षिण का क्षेत्रीय पैनल द्वितिय का अध्यक्ष बनाया गया है। मेहबूब ने बॉम्बे, तक्षक, डोली सजा के रखना जैसी फिल्मो के लिए गाने लिखे हैं। तमिल फिल्म अभिनेत्री गौतमी तडिमल्ला को उत्तर पैनल की अध्यक्ष बनाया गया है।

 

अब्देल फतह अल-सिसी दोबारा चुने गए मिस्र के राष्ट्रपति

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी आम चुनावों में 92 फीसदी मतों के साथ दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित हो गए हैं.उनके एकमात्र प्रतिद्वंदी अल घाद पार्टी के प्रमुख मुसा मुस्तफा मुसा को करीब तीन प्रतिशत मत मिलने का अनुमान है. मतदान की प्रकिया बुधवार को पूरी हुई थी. उसके बाद मतगणना शुरू हुई. गैर-सरकारी आंकडों के अनुसार सिसी को देश भर में 2,10,88,295 मत मिले.आधिकारिक नतीजे दो अप्रैल को जारी किए जाएंगे. सिसी ने मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ की तस्वीरें बुधवार शाम फेसबुक पर पोस्ट की थीं. उन्होंने बड़ी संख्या में मतदान के लिए लोगों की सराहना भी की थी.
 

उत्‍तर और दक्षिण कोरिया 27 अप्रैल को शिखर बैठक करने पर सहमत

उत्‍तर और दक्षिण कोरिया 27 अप्रैल को शिखर बैठक करने पर सहमत हो गए हैं। उत्‍तर कोरिया के पानमुनजॉम में आज दोनों देशों की मंत्रिस्‍तरीय बैठक में इस बात पर सहमति हुई। बैठक के बाद जारी किए गए संयुक्‍त वक्‍तब्‍य के अनुसार अधिकारी इस बात के लिए राजी हुए कि दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जेई-इन उत्‍तर कोरिया के नेता किम जौंग उन से पानमुनजॉम में मिलेंगे। अधिकारी इस बात पर भी सहमत हुए कि इसी स्‍थान पर बुधवार को कार्यकारी स्‍तर की वार्ता की जाएगी जिसके अंतर्गत शिखर बैठक के लिए प्रोटोकाल और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। श्री किम और चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनिपंग के बीच विचार-विनमय होने की खबर आने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई है।

 

बॉल टैम्परिंग: स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट ने खेद जताया

बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद स्वदेश लौटे स्टीव स्मिथ ने रोते हुए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है. उनसे पहले डेविड वॉर्नर ने इंस्टाग्राम और कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने ट्वीट कर देशवासियों से माफी मांगी.स्मिथ ने सिडनी पहुंचने पर एयरपोर्ट पर ही प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान वे बेहद भावुक नज़र आए और फूट-फूट कर रोने लगे.वहीं बॉल टैम्परिंग के लिए चौतरफा आलोचना का सामना कर रहे ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने कहा है कि घटना का खुलासा होने पर वे बहुत डर गए थे इसलिए उन्‍होंने झूठ बोला. बैनक्रॉफ्ट ने इस गलती के लिए सभी से माफी मांगी है.गौरतलब है कि बॉल टैम्परिंग मामले में स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल और बैनक्रॉफ्ट पर 9 माह का बैन लगा है.ऑस्ट्रेलिया के कोच डैरन लेहमन ने स्वीकार किया है कि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने गंभीर गलती की. लेकिन उन्होंने लोगों से अपील की कि अधिक मानवीय रवैया अपनाएं क्योंकि वे बुरे लोग नहीं हैं.

 

खबरी दुनिया

आज प्रकाशित लगभग सभी अखबारों ने सीबीएसई की 12वीं और 10वीं कक्षा के लीक हुए एक-एक पेपर रद्द कर इनकी दोबारा तारीख की घोषणा को सुर्खियों में दिया है।

 

दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- अभी हफ्ते भर पहले प्रश्‍नपत्र पहुंचाये जाते थे, अब आधा घंटे पहले पेपर भेजा जायेगा जो सेंटर पर ही प्रिंट होगा।

 

दैनिक हिन्‍दुस्‍तान का कहना है- बोर्ड की साख पर असर। प्रधानमंत्री ने नाराज़गी व्‍यक्‍त कर मामले में सख्‍त कार्रवाई करने को कहा।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- लीक पर मोदी नाराज। जनसत्‍ता ने लिखा है- मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा- पेपर लीक होने को गंभीरता से लिया, सरकार मामले की आतंरिक जांच करायेगी।

इकनॉमिक टाइम्‍स ने पहले पन्‍ने की खबर पर दिया है 33 हजार करोड़ के कर्ज के साथ एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचेगी सरकार।

नवभारत टाइम्‍स और देशबंधु ने लिखा है- सुप्रीम कोर्ट ने अदालत के मामलों के जल्‍द निपटारे पर अहम फैसला दिया। कहा- हर स्‍टे छह महीने में अपने आप हट जायेगा। यानी सुनवाई पर रोक छह महीने बाद खुद खत्‍म हो जायेगी।

राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- प्रवर्तन निदेशालय ने छत्‍तीगढ़ की एक कंपनी की 603 करोड़ रूपये की संपत्तियां कुर्क की।

दैनिक भास्‍कर ने अपनी विशेष खबर में लिखा है- सेबी ने देश के बड़े उद्योगपतियों से कहा-अपनी कंपनी के चेयरमेन और मेनेजिंग डायरेक्‍टर में से एक पद छोड़ना होगा।

इसरो के मोबाइल संचार उपग्रह की 12वीं उड़ान आज होने को दैनिक ट्रिब्‍यून ने अहमियत दी है। देशबंधु लिखता है- 27 घंटे की कल शुरू हुई उलटी गिनती जारी है।

दिल्‍ली में बुधवार को पालम इलाके में तापमान 40 डिग्री पार करने को हिन्‍दुस्‍तान ने पहले पन्‍ने पर देते हुए लिखा है- 28 मार्च को इतना गर्म दिन कभी नहीं रहा, गर्मी ने सात साल का रिकॉर्ड तोड़ा।

 

राजस्थान समाचार

 

24 साल बाद आएगा झुंझुनूं में यमुना का पानी - सार्वजनिक निर्माण मंत्री
जयपुर, 29 मार्च। सावर्जनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री श्री युनूस खान ने कहा कि ताजे वाला हैड से यमुना का पानी राजस्थान को मिलने पर सहमति बन गई है। पाइप लाइन के माध्यम से यह पानी शेखावाटी में लाया जाएगा। केन्द्र सरकार इस योजना में पाइप लाइन बिछाने के लिए वित्तीय सहयोग प्रदान करेगी। इस योजना से चूरू, सीकर एवं झुंझुनूं जिले के निवासियों की लम्बे समय से चली आ रही पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हो सकेगा। मंत्री श्री युनूस खान ने गुरुवार को झुंझुनूं सर्किट हाऊस में प्रेस कॉंफ्रेन्स को सम्बोधित करते हुए कहा कि यमुना के पानी के वितरण को लेकर 1994 में राज्यों के बीच हुए समझौते के अनुसार ताजेवाला हैड से 1917 क्यूसेक पानी राजस्थान को आवंटित किया गया था।

 

राजस्थान ने लिखी विकास की नई इबारत मुख्यमंत्री
जयपुर, 29 मार्च। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राजस्थान दिवस (30 मार्च) पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। श्रीमती राजे ने अपने संदेश में कहा कि हमारे प्रदेश का गौरवशाली इतिहास व यहां के कण-कण में रची-बसी साहस, त्याग और बलिदान की गाथाएं हमें गर्व की अनुभूति कराती हैं। राजस्थानियों ने अपनी मेहनत, लगन व कौशल से प्रदेश का नाम ऊंचा किया है। किसी भी राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए यह आवश्यक है कि वहां के लोग सरकार की विकास योजनाओं में सक्रिय भागीदार बनें। राजस्थान के कर्मशील लोगों ने यह काम बखूबी किया है। इसी का परिणाम है कि राजस्थान आज विकास की नई इबारत लिख रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भामाशाह, मुख्यमंत्री जलस्वावलम्बन, कौशल विकास, आईटी में नवाचार जैसी योजनाओं और कार्यक्रमों से प्रदेश को पूरे देश में एक अलग पहचान मिली है।

 

प्राधिकरण अध्यक्ष श्री श्रीराम वेदिरे को मिला सम्मा
जयपुर, 29 मार्च। मुुख्य मंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अंतर्गत दो वर्षों में प्रदेश के भू-जल स्तर में बढोतरी एवं कृषि क्षेत्र में वृद्धि के फलस्वरूप राजस्थान रिवर बेसिन एवं जल संसाधन योजना प्राधिकरण को इण्डिया प्राइड पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। केन्द्रीय पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस एवं रेल मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान तथा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिष्ठित समाचार पत्र दैनिक भास्कर द्वारा नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री श्रीराम वेदिरे को स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।उल्लेखनीय है कि अभियान के प्रथम चरण में किये गये वर्षा जल संरक्षण के कार्यों के फलस्वरूप प्रदेश के गैर मरूस्थलीय क्षेत्र मंभ भू-जल में औसतन 4.66 फीट की वृद्धि हुई है।

 

30 मार्च, 2018

 

राज्यसभा के सेवानिवृत्त 60 सदस्यों को भावात्‍मक विदाई
राज्यसभा ने  सेवानिवृत्त होने वाले 17 राज्‍यों के 60 सदस्यों को भावात्‍मक विदाई दी। इन सदस्‍यों का कार्यकाल इस वर्ष अप्रैल और जुलाई के बीच पूरा हो रहा है। इनमें राज्‍यसभा के चार मनोनीत सदस्‍य भी हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि राज्‍यसभा संसद का एक प्रतिष्ठित सदन है और देश के लोकतंत्र में इसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका है।सदन में से जो जाने वाले महानुभाव हैं उनका अपना हरेक का योगदान है, और हर किसी ने राष्‍ट्र के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए इस सदन में रहते हुए जो भी योगदान कर सकते हैं, करने का प्रयास किया है और उन सब को राष्‍ट्र कभी भूल नहीं सकता है।श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि सेवानिवृत्‍त होने वाले सदस्‍यों ने अपने अनुभव और ज्ञान से संसद में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया। उन्‍होंने इस बात पर अफसोस जाहिर किया कि तीन तलाक जैसे महत्‍वपूर्ण विधेयक पर फैसला करते समय ये सदस्‍य सदन में मौजूद नहीं रहेंगे।अच्‍छा होता आखिर-आखिर में कोई उत्‍तम चीजें छोड़ करके जाने का अवसर मिल गया होता, तो आपको एक विशेष संतोष होता, लेकिन शायद इस सदन का ही कारण रहा कि आप वो सौभाग्‍य से वंचित रह गए। ट्रिपल तलाक जैसे महत्‍वपूर्ण निर्णय के हिन्‍दुस्‍तान के आने वाले इतिहास में बहुत बड़ी भूमिका अदा करने वाले हैं, उसका निर्णय करने की प्रक्रिया से आप वंचित रह गए।

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने की, कांग्रेस की आलोचना
संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कल लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश करते समय किए गए व्‍यवहार के लिए कांग्रेस की कड़ी आलोचना की है। श्री कुमार ने कांग्रेस द्वारा अविश्‍वास प्रस्‍ताव के समर्थन में सदन में तख्तियां लहराने पर कड़ी आपत्ति व्‍यक्‍त की। श्री अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को संसदीय कार्यवाही की बारीकियों का ज्ञान नहीं है। पिछले तीन हफ्ते का पार्लियामेंट के गतिरोध के लिए श्री राहुल गांधी के नेतृत्‍व वाली कांग्रेस पार्टी पूरा-पूरा जिम्‍मेदार है। 20 दिन के बाद यानी वाई.एस.आर.सीपी., टी.डी.पी. ये सारे पार्टियों के बाद कांग्रेस पार्टी ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव का नोटिस दिया। उन्‍होंने पार्लियामेंट के कलाप को मजाक बना दिया।इससे पहले, लोकसभा की कार्यवाही आज ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके सदस्‍यों के हंगामे के कारण दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। ये सदस्‍य कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन की मांग कर रहे थे। राज्‍यसभा की कार्यवाही भी विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा कराने को लेकर शोर-शराबे के कारण सोमवार तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।
 

आधार से जोड़ने की तारीख बढ़ाकर 30 जून की
सरकार ने आधार को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने की अंतिम तारीख तीन महीने के लिए बढ़ा दी है। इलेक्ट्रोनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विज्ञप्ति में कहा है कि अब आधार को जोड़ने की अंतिम तिथि 30 जून कर दी गई है।केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कल पैनकार्ड और आधार को जोड़ने के लिए आखिरी तारीख तीस जून तक बढ़ाई थी। सरकार ने आधार और पैन कार्ड को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए चौथी बार अंतिम तिथि बढ़ाई है।


सी.बी.एस.ई. ने पेपर लीक होने के बाद दोबारा कराएगा परीक्षा

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सी.बी.एस.ई. ने पेपर लीक होने की खबरों का संज्ञान लेते हुए दसवीं कक्षा के गणित और बारहवीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा कराने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने कहा है कि इन पेपरों की परीक्षा तिथि और अन्य ब्‍यौरा सी.बी.एस.ई. की वेबसाइट पर अगले सप्ताह तक उपलब्ध करा दिया जाएगा।इस बीच, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस मामले की जांच जारी है। उन्‍होंने कहा कि इस मामलेमें दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।हमें पूरा विश्‍वास है कि जो भी ये गुनाह कर रहें है या कोई गैंग ऑपरेट कर रही है तो उसको पकड़ा जाएगा और उनको कड़ाई से सजा होगी, क्‍योंकि छात्रों के भविष्‍य के साथ खेलने का किसी को अधिकार नहीं है और हमने सी.बी.एस.सी. में तय किया है कि सोमवार से जो परीक्षाएं होंगी वहां बहुत ज्‍यादा नई सुरक्षा व्‍यवस्‍था के साथ पेपर्स छात्रों को मिलेंगे ताकि लीक होने की संभावना ही नहीं रहेगी।

डाटा लीक के कथित मामले में फेसबुक को नोटिस
सरकार ने डाटा लीक के कथित मामले में फेसबुक को नोटिस जारी कर सात अप्रैल तक जवाब मांगा है। सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री ने सोशल मीडिया कंपनी से यह स्पष्टीकरण भी मांगा है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका या अन्य कंपनी ने भारतीय मतदाताओं और उपभोक्ताओं का व्यक्तिगत डाटा कहीं लीक तो नहीं किया?  मंत्रालय ने यह भी पूछा है कि फेसबुक या अन्य एजेंसियों ने इस तरह डेटा इस्तेमाल कर इससे पहले देश की मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश तो नहीं की? साथ ही यह भी जानना चाहा है कि डाटा के दुरूपयोग रोकने के लिए क्या-क्या उपाय किए गए और इस बारे में क्या कदम उठाये गए? मंत्रालय ने कैम्ब्रिज एनालिटिका को भी नोटिस जारी कर पूछा था कि उसे कथित रूप से फेसबुक से भारतीयों का डेटा चुराकर इस्तेमाल करने के लिए किन लोगों ने काम पर रखा था। समाचार कक्ष से जागृति शर्मा।

 

विकास परियोजनाओं के लिए साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की मंजूरी
मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में वर्तमान कार्यक्रमों को जारी रखने सहित पूर्वोत्‍तर परिषद के कई कार्यक्रमों को मंजूरी प्रदान की है। इन कार्यक्रमों से पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में विकास परियोजनाओं को बढ़ावा मिलेगा। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि कैबिनेट ने विभिन्‍न कार्यक्रमों के लिए चार हजार पांच सौ करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। पूर्वोत्‍तर परिषद की विशेष विकास परियोजना को बदलकर केन्‍द्रीय क्षेत्र का कार्यक्रम बना दिया गया है, जिसके लिए शत-प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।


जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने चार आतंकवादियों को मार गिराया
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने आज राजौरी जिले में एक मुठभेड़ में चार आतंकवादियों को मार गिराया। रक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि सुंदरबनी इलाके में सोदरा के जंगलों में कुछ संदिग्ध तत्‍वों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर आज सवेरे एक सघन तलाशी अभियान चलाया गया।
सेना पुलिस और बी.एस.एफ. के संयुक्‍त अभियान में शामिल बलों पर जंगल में छिपे आतंकवादियों ने गोलीबारी की। संपर्क सधने पर दोनों ओर से गोलीबारी चलती रही। अंतत: सुरक्षा बलों को भारी मात्रा में हथियारों से लैस उग्रवादियों को मारने में सफलता मिली। मारे गए आतंकवादियों की पहचान निश्‍चित की जा रही है। सैन्य अभियान सम्‍पन्‍न हो चुका है किन्‍तु क्षेत्र में अभी तलाशी एवं सफाई अभियान चलाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ये आत्‍मघाती आतंकवादियों का एक समूह था जिसके पास भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्‍फोटक थे। ये आतंकी कहीं बड़े उग्रवादी हमले की फिराक में थे, जिसे नाकाम बनाया गया है।

पश्चिम बंगाल सरकार से आगजनी और हिंसा की घटनाओं की केन्‍द्र   ने मांगी रिपोर्ट

केन्‍द्र ने पश्चिम बंगाल सरकार से राज्‍य में रामनवमी के जुलूस के दौरान हुई आगजनी और हिंसा की घटनाओं की रिपोर्ट मांगी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने प्रदेश के कुछ जिलों में जारी हिंसा और तनाव की रिपोर्ट के मद्देनजर वहां अर्द्धसैनिक बलों को भेजने की पेशकश की है।इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में कानून-व्‍यवस्‍था की बिगड़ती स्थिति के लिए मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की कड़ी आलोचना की है। आज नई दिल्‍ली में वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अपना दायित्‍व निभाने की बजाय ममता बनर्जी दिल्‍ली में तीसरे मोर्चे के गठन में सक्रिय हैं।

समाचार संक्षेप में


कर्मचारी चयन आयोग के पेपर लीक मामले में दिल्‍ली पुलिस और उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 51 लाख 83 हजार रुपये, तीन लेपटॉप और दस मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।
 

उत्‍तर प्रदेश की विधान परिषद ने आज उत्‍तर प्रदेश संगठित अपराध नियंत्रण वि‍धेयक - यू पी कोका विधेयक पारित कर दिया है। विपक्ष ने इस विधेयक का कड़ा विरोध किया था।

खेल जगत

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी मामले में दोषी स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट खेलने पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है। कैमरन बेनक्रोफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया है। सिडनी में क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने तीनों खिलाड़ियों पर सजा का ऐलान किया। सजा के बाद स्मिथ और वॉर्नर को इस सत्र में आईपीएल खेलने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।


खबरी दुनिया

 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित होने, अंतरजातीय और अंतरधार्मिक विवाह में दखल रोकने के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय के दिशा निर्देश और मुख्‍य न्‍यायाधीश के खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी आज के अखबारों की अहम सुर्खियों में हैं।

कर्नाटक में चुनाव का बिगुल बजा, 12 मई को वोटिंग नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है।

 

जनसत्‍ता लिखता है- कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख लीक, होगी जांच।

 

अमर उजाला की सुर्खी है- आयोग से पहले ही बता दिया कर्नाटक में चुनाव 12 मई को, भाजपा नेता ने किया ट्वीट, घिरा चुनाव आयोग।

 

दैनिक भास्‍कर लिखता है- पहली बार चुनाव आयोग की डेट लीक, घोषणा से 18 मिनट पहले चैनल और ट्वीटर पर आई।

दैनिक जागरण ने पहले पृष्‍ठ पर सबसे ऊपर लिखा है- मुख्‍य न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा पर महाभियोग की तैयारी। विपक्ष ने कथित प्रस्‍ताव के मसौदे पर किये दस्‍तखत, राज्‍यसभा में जल्‍द दिया जा सकता है नोटिस।

 

अमर उजाला ने लिखा है- मसौदे पर कांग्रेस और एन सी पी ने किये हस्‍ताक्षर, 50 सांसदों की होती है जरूरत।

अंतरजातीय और अंतरधार्मिक विवाह में खाप पंचायतों के दखल को गैर कानूनी घोषित किये जाने पर राष्‍ट्रीय सहारा की टिप्‍पणी है- मियां बीवी राजी तो खाप नहीं हो सकता काजी। दैनिक ट्रिब्‍यून के शब्‍द हैं- मर्जी से हुई शादी में खाप का दखल अवैध।

हिन्‍दुस्तान ने खबर दी है - घर-घर जाकर डायबिटीज की जांच करेंगी ए एन एम और आशा कार्यकर्ता। पत्र ने इसे जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों पर नियंत्रण के लिए केन्द्र की कवायद बताया है।

दैनिक जागरण ने अपने आजकल पृष्‍ठ पर जानकारी दी है मोबाइल फोन के जरिये अब मिनटों में होगा ब्‍लड टैस्‍ट। पत्र ने अभिभावकों को एक शोध के आधार पर बताया है - संगीत सीखने से बच्‍चों के आयेंगे अच्‍छे नम्‍बर ।

चार दिन में पारा 40 डिग्री तक पहुंचने की आशंका हिन्‍दुस्‍तान ने व्‍यक्‍त की है

 

राजस्थान समाचार

 

महावीर जयन्ती एवं गुड फ्राईडे पर आवश्यक व्यवस्थाओं के निर्देश
जयपुर 28 मार्च। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टे्रट श्री सिद्धार्थ महाजन ने जिले में महावीर जयन्ती (29 मार्च एवं गुड फ्राईडे 30 मार्च) पर सुरक्षा एवं यातायात प्रबन्धन सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए पुलिस उपायुक्तों जयपुर शहर उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम एवं यातायात सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी किये है। जयपुर शहर में महावरी जयन्ती 29 मार्च गुरूवार को शोभायात्रा का आयोजन होगा तथा गुड फ्राईडे 30 मार्च को मनाया जायेगा। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टे्रट ने इस दौरान बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं सुविधा की दृष्टि से सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिये है।श्री महाजन ने इस दौरान जयपुर नगर निगम, जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जलदाय विभाग तथा उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा, जयपुर को भी अपने विभागों से संबंधित सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।
 

यमुना का पानी राजस्थान को मिलने पर सहमति
जयपुर, 28 मार्च। ताजेवाला हैड से यमुना का पानी राजस्थान को मिलने पर सहमति बन गई है। पाइप लाइन के माध्यम से यह पानी राजस्थान लाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने बुधवार को जल संसाधन विभाग को इस योजना की डीपीआर जल्द से जल्द बनाने के निर्देश दिए हैं। केन्द्र सरकार इस योजना में पाइप लाइन बिछाने के लिए वित्तीय सहयोग प्रदान करेगी। इस योजना से चूरू, सीकर एवं झुंझुनूं जिले के निवासियों की लम्बे समय से चली आ रही पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हो सकेगा। जल संसाधन मंत्री डॉ. राम प्रताप ने बताया कि राजस्थान को यमुना के पानी के वितरण को लेकर 1994 में राज्यों के बीच हुए समझौते के अनुसार ताजेवाला हैड से 1917 क्यूसेक पानी राजस्थान को आवंटित किया गया था। करीब 24 साल बीत जाने के बाद भी यह पानी किस प्रकार प्रदेश में लाया जाए इस पर सहमति नहीं बन पा रही थी। गत 15 फरवरी को हुई अपर यमुना रिव्यू केमटी की बैठक में केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री श्री नितिन गड़करी के समक्ष इस मांग को पुरजोर तरीके से उठाते हुए राज्य सरकार ने पाइप लाइन के माध्यम से पानी राजस्थान लाए जाने और केन्द्र सरकार द्वारा वित्तीय सहयोग मुहैया कराने का प्रस्ताव रखा था। इन दोनों मांगों पर सहमति प्रदान कर दी गई है, जिसका कार्यवाही विवरण बुधवार को राज्य सरकार को प्राप्त हुआ है।
 

 

श्रीगंगानगर बनेगा फूड प्रोसेसिंग का हब
जयपुर, 28 मार्च। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि श्रीगंगानगर को फूड प्रोसेसिंग का हब बनाया जाएगा और यहां लॉजिस्टिक इकाइयों की स्थापना की जाएगी। इससे यहां के किसानों को पंजाब और हरियाणा नहीं जाना पडे़गा, बल्कि बाहर के किसान यहां अपने कृषि उत्पाद लेकर आएं, ऎसी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने इसके लिए उद्योग एवं कृषि विभाग को 15 दिन तक श्रीगंगानगर में रहकर किसानों से चर्चा कर उनकी आवश्यकता के अनुसार इस योजना पर काम करने के निर्देश दिए। श्रीमती राजे ने बुधवार को श्रीगंगानगर में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान किसानों एवं व्यापारियों से चर्चा करते हुए ये निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इजराइल, नीदरलैण्ड, दुबई आदि देशों की फूड प्रोसेसिंग कम्पनियों से बात कर लें ताकि जोधपुर में होने वाले ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ग्राम में एमओयू कर इस कार्य को शीघ्र मूर्तरूप दिया जा सके। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिले के किसान और व्यापारी एक साथ मिलकर चलें तो पूरे राजस्थान को नई दिशा दे सकते हैं।
 

 

29 मार्च, 2018

 

 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: 12 मई को मतदान, 15 मई को आएंगे नतीजे

निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा के लिए चुनाव की घोषणा कर दी है। ये चुनाव 12 मई को एक ही चरण में होंगे। अधिसूचना 17 अप्रैल को जारी की जायेगी और नामांकन भरने का काम 24 अप्रैल तक जारी रहेगा। वोटों की गिनती 15 मई को की जायेगी। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ.पी. रावत ने आज दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में बताया कि विधानसभा की 224 सीटों के लिए चार करोड़ 96 लाख से भी अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे और 450 मतदान केन्‍द्रों का प्रबंधन केवल महिला कर्मियों के सुपुर्द होगा।श्री रावत ने बताया कि मतदान में दिव्‍यांग जनों की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किये जायेंगे।चुनाव की घोषणा होने के साथ ही आज से राज्‍य में आचार संहिता लागू हो गई है। उन्‍होंने कहा कि चुनाव में प्रत्‍येक उम्‍मीदवार के खर्च की सीमा 28 लाख रूपये निर्धारित की गई है।घोषणा से पहले ही सोशल मीडिया पर चुनाव तिथि की जानकारी लीक होने के सवाल पर मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि आयोग इस मामले की जांच करके उचित कानूनी कार्रवाई करेगा।
 

कांग्रेस ने सिंगापुर भेजा डाटा: भाजपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नमो ऐप के जरिए डेटा चोरी का आरोप लगाने वाली कांग्रेस अब खुद ही फंसती नजर नजर आ रही है । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों के बाद केंद्र सरकार और बीजेपी की ओर से राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला गया है । रविवार को बीजेपी ने एक के बाद एक तमाम ट्वीट करके राहुल गांधी की तकनीकी समझ पर सवाल उठाए थे । सोमवार को केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को निशाने पर लेते हुए ट्विटर पर उऩकी तुलना मशहूर कार्टून चरित्र छोटा भीम से की । उन्होंने ट्विटर पर लिखा - 'राहुल जी, यहां तक कि छोटा भीम भी जानता है कि ऐप पर पूछी गई सामान्य जानकारी की जासूसी नहीं होती.'साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि राहुल गांधी की पार्टी का ऐप लोगों की अनुमति के बिना उनका डाटा सिंगापुर की फर्म के साथ शेयर कर रहा है। उन्होंने ट्वीट किया- अब जब हम तकनीक से बात कर रहे हैं, तो राहुल गांधी जी क्या आप जवाब देना चाहेंगे कि क्यों कांग्रेस सिंगापुर सर्वर को डेटा भेजती है, जो किसी टॉम, डिक और एनालिटिका द्वारा एक्सेस किया जा सकता है?

सिद्दारमैया पर बरसे अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने कर्नाटक के किसानों को आश्‍वासन दिया है कि राज्‍य में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर उनके सभी मुद्दों का हल निकाल लिया जाएगा। दावणगिरी में किसानों की सभा में उन्‍होंने कहा कि भाजपा के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार बी एस येडियुरप्‍पा स्‍वयं एक किसान नेता हैं और केन्‍द्र की मोदी सरकार किसानों के साथ खड़ी है।मैं कर्नाटक के किसानों को आश्‍वस्‍त करना चाहता हूं कि जहां-जहां भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई है उसी क्षेत्र का एग्रीकलचर जी डी पी डबल डिजिट हुआ है। कर्नाटक में येडियुरप्‍पा सरकार आने के बाद भी हम जी डी पी में बढोतरी के लिए और किसानों के हित के लिए निष्‍ठावान प्रयास करेंगे।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने अंतर जातीय विवाह के लिए जारी किया दिशा - निर्देश

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आपसी सहमति और अंतर जातीय विवाह करने वाले दंपत्तियों को राहत देते हुए ऐसे मामलों में खाप पंचायतों के हस्‍तक्षेप को पूरी तरह गैर कानूनी बताया है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति ए एम खानवलिकर और न्‍यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने हस्‍तक्षेप रोकने के लिए कानून बनाने के दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा है कि यह दिशा निर्देश तब तक लागू रहेंगे जब तक संसद इस संबंध में उचित कानून नहीं बना लेती।गैर-सरकारी संगठन शक्ति वाहिनी ने 2010 में सम्‍मान के नाम पर होने वाली हत्‍याओं को रोकने और ऐसे दंपत्तियों की सुरक्षा के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय में याचिका दायर की थी। इसी याचिका के संदर्भ में यह दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

 

उत्‍तरप्रदेश विधानसभा ने पारित किया यूपीकोका बिल

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा ने संगठित अपराध पर काबू पाने और आतंकवाद फैलाने की कोशिश कर रहे लोगों के खिलाफ कड़ाई से पेश आने के लिए एक कठोर विधेयक पारित कर दिया है। उत्‍तर प्रदेश संगठित अपराध नियंत्रण विधेयक, यूपीकोक को आज विधानसभा में दूसरी बार पेश किया गया, क्‍योंकि इससे पहले विधान परिषद में यह पारित नहीं हो सका था।यूपीकोक विधेयक-2017 में विस्‍फोटक या बंदूक-पिस्‍तौल का इस्‍तेमाल करने वालों तथा अन्‍य हिंसक तरीके अपनाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का प्रावधान है। विधेयक में जानमाल को नुकसान पहुंचाने वालों और राष्‍ट्र विरोधी गतिविधियों तथा तोड़फोड़ में शामिल होने वाले लोगों के भी खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।विधेयक पेश करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उत्‍तर प्रदेश जैसे बड़े राज्‍य में संगठित अपराध पर अंकुश लगाने के लिए इसे एक सही कदम बताया। उन्होंने विपक्ष को आश्वासन दिया कि कानून का दुरूपयोग नहीं होगा।

 

भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक पेश होने की संभावना
संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज 16वां दिन है। लोकसभा में आज भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 पेश किया जाएगा। लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली इस विधेयक को पेश करेंगे। अब तक संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विपक्षी दलों के हंगामे के चलते बाधित होती रही है। एक ओर जनहित से जुड़ कई विधेयक लटके हुए हैं, वहीं अब टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के बाद अब कांग्रेस पार्टी ने भी लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए नोटिस दिया है। हांलाकि सरकार लगातार कह रही है कि वह अविश्वास प्रस्ताव समेत सभी अहम मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन विपक्ष लगातार संसद की कार्यवाही को बाधित कर रहा है।राज्‍यसभा में भी ऐसी ही स्थिति रही। ए आई ए डी एम के सदस्‍यों के विरोध के कारण सभापति एम0 वैंकेयानायडू ने शुरू में 15 मिनट के लिए कार्यवाही स्‍थगित कर दी। सदन की स्थिति को देखते हुए श्री नायडू ने विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और सदन के नेता अरूण जेटली से पूछा कि क्‍या सदन इतना मजबूर है कि कार्यवाही न चल पाये।

चीन ने व्‍यापार घाटे को दूर करने का दिलाया भरोसा

चीन ने भारत के साथ व्‍यापार घाटे की समस्‍या दूर करने का भरोसा दिलाया है। कल नई दिल्‍ली में वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु के साथ आर्थिक संबंध, व्‍यापार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर भारत चीन संयुक्‍त समूह की बैठक की सह-अध्‍यक्षता करते हुए चीन के वाणिज्‍य मंत्री झोंग शान ने अपने देश में भारतीय निवेश का स्‍वागत किया। 2016-17 में चीन के साथ भारत का व्‍यापार घाटा 51 अरब डॉलर से अधिक था। श्री प्रभु ने चीन से भारतीय कृषि उत्‍पादों के लिए अधिक बाजार उपलब्‍ध कराने का आग्रह किया। श्री प्रभु ने चीन को सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं के निर्यात तथा पर्यटन और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया। चीन के वाणिज्‍य मंत्री ने कहा कि भारत के साथ व्‍यापारिक संबंधों पर सार्थक बातचीत से दोनों देशों और समुचित क्षेत्र को लाभ होगा।


अमरीका, कनाडा और कई यूरोपीय देशों ने रूसी राजनयिकों को किया निष्कासित
ब्रिटेन में रूस के जासूस को जहर देने के आरोप के बाद वैश्विक प्रतिक्रिया के फलस्‍वरूप ऑस्‍ट्रेलिया ने भी रूसी राजनयिकों को निष्‍कासित कर दिया है। प्रधानमंत्री मेलकम टर्नबुल ने कहा है कि सलिसबरी में किया गया यह शर्मनाक हमला है और इसी वजह से उसने विश्‍व के 23 अन्‍य देशों के साथ रूसी राजनायिकों को निष्‍कासित करने का कदम उठाया है। चुनाव में हस्‍तक्षेप और उसके साझीदार देशों की संप्रभुता को चुनौती पर श्री टर्नबुल ने कहा कि उनका देश रूस की अराजकता और घृणित कार्रवाई का सामना कर रहा है।अमरीका और यूरोपीय देशों ने कल रूस के एक सौ से अधिक राजनयिकों को निष्‍कासित कर दिया था।
 

निसानेबाजी :  अनीश भानवाल ने जीता स्वर्ण
राष्ट्रीय चैंपियन अनीश भानवाल ने सिडनी में चल रहे ISSF जूनियर विश्व कप में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा जीता स्वर्ण पदक। इस जीत के साथ ही अब भारत 6 स्वर्ण और तीन रजत पदकों के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर।उभरते हुए निशानेबाज अनीश भानवाल ने आज ISSF जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में जीते हासिल की। इसके साथ ही ये व्यक्तिगत स्पर्धाओं में भारत का तीसरा गोल्ड मेडल है।फाइनल में 15 साल का यह खिलाड़ी सर्वोच्च स्कोर के साथ पहुंचा था जहां उनका सामना भारत के अनहद जावान्दा और राजकुमार सिंह संधू के अलावा चीन के तीन निशानेबाजों से था। क्वालीफिकेशन में 585 अंक के साथ शीर्ष पर रहे अनीश ने खिताबी मुकाबले में29 निशाने के साथ करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीता।अनीश के स्वर्ण पदक के साथ ही भारतीय टीमकुल 15 पदक के साथ तालिका में चीन के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई। भारत के नाम छह गोल्ड, तीन रजत और छह कांस्य पदक हैं।

 

समाचार संक्षेप में

 

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी गरीबों के लिए और तीन लाख 21 हजार किफायती मकान बनाने की मंजूरी दी है। इस योजना में 18 हजार करोड़ रूपए से अधिक का निवेश किया जाएगा जिसमें केन्‍द्र सरकार चार हजार सात सौ करोड़ रूपए की मदद देगी। केन्‍द्रीय स्‍वीकृति और निगरानी समिति की कल शाम नई दिल्‍ली में हुई बैठक में इन आवासों को बनाने की मंजूरी दी गई।


आईसलैंड ने ब्रिटेन में रूस के जासूस को जहर दिए जाने की प्रतिक्रिया में रूस में होने वाले फुटबॉल विश्‍व कप का बहिष्‍कार करने की घोषणा की है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि आईसलैंड के नेता गर्मियों के मौसम में होने वाले फीफा विश्‍व कप टूर्नामेंट में भाग नहीं लेंगे।

आयकर दाखिल करने और उससे संबद्ध काम पूरा करने को ध्‍यान में रखते हुए पूरे देश में आयकर कार्यालय 29, 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे। 29 मार्च को महावीर जयंती और 30 मार्च को गुड फ्राईडे तथा 31 मार्च को शनिवार का अवकाश है लेकिन आयकर कार्यालय खुले रहेंगे।

भारतीय कम्‍पयूटर इमरजेंसी रिस्‍पोंस टीम ने हाल के फेसबुक डाटा लीक मामले को देखते हुए इंटरनेट इस्‍तेमाल करने वालों को ऑनलाइन डाटा चोरी करने वालों से सतर्क किया है।

 

 

खबरी दुनिया

 

चार शादियां करना जायज़ या नहीं, देखेगा सुप्रीम कोर्ट - तीन तलाक के बाद अब निकाह हलाला और बहु-विवाह पर उच्‍चतम न्‍यायालय की संविधान पीठ में सुनवाई की ख़बर को नवभारत टाइम्‍स सहित लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है।

 

बकौल दैनिक जागरण न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार और विधि आयोग से जवाब मांगा।

राजनीतिक गलियारे से जुड़ी गहमागहमी भी अखबारों की सुर्खियां हैं। 'बिग बॉस' बनाम 'छोटा भीम' शीर्षक से अमर उजाला लिखता है - निजी डेटा शेयर करने के मुद्दे पर कांग्रेस और भाजपा में घमासान तेज़।

 

राजस्‍थान पत्रिका के अनुसार लोगों का डेटा सिंगापुर भेजने के भाजपा के आरोपों पर कांग्रेस ने अपना मोबाइल ऐप हटाया, पीएमओ ने नमो ऐप की सेटिंग बदली। देशबंधु की सुर्खी है - गठबंधन को लेकर मायावती का ऐलान - समाजवादी पार्टी के साथ लोकसभा चुनाव में होगा गठबंधन।

जनसत्‍ता की ख़बर है - उत्‍तराखण्‍ड के बाराहोती में घुस आए चीनी सेना के तीन हेलीकॉप्‍टर, आई.टी.बी.पी. के जवानों की चेतावनी के बाद वापस लौटे।

कर्ज चुकाने में महिलाएं आगे, राष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार आजीविका के लिए महिलाओं ने बैंक से जो कर्ज लिया था उसमें फंसा कर्ज सिर्फ दो दशमलव छह फीसद है।

बैंकों में इस बृहस्पतिवार के बाद लगातार पांच दिन की छुट्टि‍यां नहीं। दैनिक भास्‍कर ने बताया है कि 31 मार्च यानी शनिवार को कामकाज होगा।

शहीद भगत सिंह को फांसी होने के 87 वर्षों के बाद पाकिस्‍तान ने पहली बार कल स्‍वतंत्रता सेनानियों से जुड़े कुछ दस्तावेज़ प्रदर्शित किए। हिन्‍दुस्‍तान का कहना है कि इनमें उनकी फांसी का प्रमाण-पत्र भी शामिल है।

 

 

राजस्थान समाचार

 

गैस के अवैध भण्डारण के विरूद्ध सुरक्षा पखवाडा एक अप्रैल से
जयपुर, 27 मार्च। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में एक अप्रैल से लेकर 15 अपै्रल तक सुरक्षा पखवाडा के नाम से एक सघन अभियान चलाकर अवैध रूप से पेट्रोलियम गैस के भण्डारण एवं अन्तरण पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। विभाग की शासन सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने इस संबंध में निर्देश जारी करते हुए कहा है कि इस अभियान के लिए विभाग ने संबंधित ऑयल कंपनियों के साथ संयुक्त जांच दल गठित कर लिया है। साथ ही प्रदेश के सभी जिला रसद अधिकारियों, जिला कलक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए जिलों में द्रवीकृत पेट्रोलियम की अवैध गतिविधियों के विरूद्ध सघन अभियान चलाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करें।

 

अम्बेडकर पुरस्कारों के लिये अंतिम तिथि 2 अप्रैल तक बढाई
जयपुर, 27 मार्च। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की आगामी जयन्ती 14 अप्रेल 2018 को दिये जाने वाले पुरस्कारों के लिये प्रस्ताव भिजवाये जाने की अंन्तिम तिथि को बढाकर 2 अप्रेल 2018 तक कर दिया गया है। आवेदन पत्र निर्धारित प्रपत्र में निदेशालय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जी 3ध्1, राजमहल रेजीडेन्सी क्षेत्र, जयपुर के पते पर 02.04.2018 तक डाक से अथवा व्यक्तिषः जमा कराए जा सकते है।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने बताया कि बाबा साहेब की जयन्ती पर प्रतिवर्ष अम्बेडकर सामाजिक सेवा पुरस्कार, अम्बेडकर महिला कल्याण पुरस्कार एवं अम्बेडकर न्याय पुरस्कार प्रदान किये जाते है।
 

टैटू शो का आयोजन बुधवार को
जयपुर, 27 मार्च। राजस्थान दिवस समारोह-2018 के अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला में राजस्थान पुलिस टैटू शो का आयोजन बुधवार 28 मार्च को सांय 5.30 बजे रामबाग स्थित राजस्थान पोलो ग्राउण्ड में किया जाएगा। इस टैटू शो के लिये मंगलवार को सांय फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया।महानिदेशक पुलिस श्री ओ.पी. गल्होत्रा ने बताया कि इस टैटू शो में राजस्थान पुलिस द्वारा डॉग शो, बैण्ड वादन एवं घुडसवारी के आर्कषक करतब दिखाने के साथ ही बीएसएफ कीे महिला मोटर साईकिल राईडर्स की टीम द्वारा भी रोमांचकारी करतब प्रदर्शित किये जायेगें।

 

28 मार्च, 2018


 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाराणसी के आधुनिक विकास पर दिया जोर
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने धार्मिक असमिता और पारंपरिक मूल्‍यों को ध्‍यान में रखकर वाराणसी के आधुनिक विकास पर जोर दिया है। राष्‍ट्रपति ने वाराणसी में आज भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद अपने संबोधन में यह बात कही।वाराणसी आज स्‍प्रिच्‍यूल सिटी से स्‍मार्ट सिटी बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। व्‍यापार संहिता केन्‍द्र के रूप में स्‍थापित श्री दीन दयाल उपाध्‍याय हस्‍त कला संकुल तथा इस परिसर में आधुनिकतम तकनीक से युक्‍त यह नया सभागार वाराणसी में पिछले कुछ बरसों से हो रहे बदलाव का प्रतीक बन गया हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि इन परियोजनाओं से आम आदमी को लाभ होगा।इन प्रोजेक्‍ट्स के जब कंपीलशन्‍स होंगे उसके पश्‍चात यहां के सभी निवासियों का जीवन अधिक सुविधाजनक होगा। साथ ही आप सबके लिए विकास के नए अवसर भी मिलेंगे। मुझे इन परियोजनाओं की शुरूआत करके आज बहुत प्रसन्‍नता हो रही है।इस अवसर पर उन्‍होंने कौशल विकास मिशन के तहत चयनित उम्‍मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिए। राष्‍ट्रपति ने कहा कि वाराणसी देश में एक ऐसा शहर जहां पांच लोगों को भारत रत्‍न से अलंकृत किया गया है।श्री कोविंद बड़ा लालपुर गांव के बुनकर सुविधा केन्‍द्र में दीनदयाल संकुल में आयोजित समारोह में भी शामिल हुए। उन्‍होंने राज्‍यपाल राम नाइक की पुस्‍तक 'चरैवेति-चरैवेति' के संस्‍कृ‍त अनुवाद का विमोचन भी किया।


अमरीका ने पाकिस्तान की सात कम्पनियों पर लगाया प्रतिबंध
अमरीका ने पाकिस्तान की सात कम्पनियों को विदेशी संस्थाओं की उस सूची में डाल दिया है जो अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा और नीतियों के लिए खतरा पैदा करती हैं। अमरीकी सुरक्षा और उद्योग ब्यूरो ने यह सूची तैयार की है। अमरीका को विश्वास है कि ये कम्पनियां पक्के तौर पर उसके हितों के खिलाफ काम कर रही हैं।अमरीकी वाणिज्य मंत्रालय से संबद्ध एंड यूजर्स रिव्यू समिति के अनुसार तीन कम्पनियों को परमाणु हथियारों के असुरक्षित प्रसार के लिये, दो कम्पनियों को परमाणु हथियारों से संबंधित सामान की आपूर्ति करने तथा दो अन्य कम्पनियों को अमरीकी हितों के खिलाफ प्रमुख भूमिका निभाने के लिये विदेशी संस्थाओं की सूची में डाला गया है।

 

स्मृति ईरानी की डाटा के डाके पर प्रतिक्रिया

सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि आमतौर पर ऐप पर मांगी गयी अनुमति जासूसी के समान नहीं होती। नरेंद्र मोदी ऐप के ज़रिये उपभोक्ताओं के डेटा विदेशी कम्पनियों के साथ साझा करने के कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने यह बात कही।एक ट्वीट संदेश में, राहुल गांधी पर तंज कसते हुए श्रीमती ईरानी ने कहा कि अब राहुल गांधी नरेंद्र मोदी ऐप के ज़रिये एन.सी.सी. के बारे में जान सकते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को यह स्पष्ट करना चाहिये कि उनकी पार्टी सिंगापुर सर्वर को डाटा क्यों भेजती है, जिसे कोई भी व्यक्ति प्राप्त सकता है।

-
असम सरकार का लक्ष्य शौच से मुक्त राज्य

असम सरकार स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत आज से एक लाख शौचालय बनाने का कार्य शुरू करेगी। जन स्‍वास्‍थ्‍य अभियंत्रण विभाग के मुख्‍य अभियंता सौम्‍य बरूआ ने कहा कि इस योजना को मिशन संभव नाम दिया गया है और 10 दिन में सभी शौचालय बना दिए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और जन स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री मोरीगांव जिले में मुख्‍य कार्यक्रम में शामिल होंगे। असम सरकार ने इस वर्ष राज्‍य को खुले में शौच से मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने बहु-विवाह और निकाह हलाला की प्रथा पर जारी किया नोटिस
उच्‍चतम न्‍यायालय ने बहु-विवाह और निकाह हलाला की प्रथा को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए केन्‍द्र सरकार और विधि आयोग को नोटिस जारी किया है। एक संवैधानिक पीठ इस मामले में सुनवाई करेगी।शीर्ष न्‍यायालय ने इस बात का भी संज्ञान लिया कि पांच न्‍यायाधीशों की पिछली पीठ ने बहु-विवाह और निकाह हलाला के मुद्दों पर बहस जारी रखी थी जबकि इस पीठ ने एक बार में तीन तलाक की प्रथा को खत्‍म करने का आदेश पारित किया था। पीठ ने लम्‍बी बहस के बाद पिछले वर्ष एक बार में तीन तलाक देने की प्रथा को गैर संवैधानिक करार दिया था।

 

रोजगार के लिए पहाड़ के युवाओं का पलायन शहरों की ओर

पहले शिक्षा और अब रोजगार के लिए पहाड़ के युवाओं का पलायन शहरों की ओर हो रहा है। पहाड़ में छूट गई बूढ़ी आंखें उन खेतों को उजाड़ होते देखने को मजबूर हैं जिन्हें कभी उन्होंने और उनके पूर्वजों ने भारी श्रम से खेती के लिए तैयार किया था।गोरछा गांव के बुजुर्ग साल दर साल अपने गांव को खाली होते देखने को विवश हैं। पलायन कि समस्या किसी एक पहाडी गांव की समस्या नहीं है। पहाड़ के अधिकांश युवा पहाड़ों में अब अपना कोई भविष्य नहीं देख पा रहें हैं। उनकी भविष्य की उम्मीदें अब शहरों पर टीकी हैं। पहले शिक्षा और अब रोजगार के लिए पहाड़ के युवाओं का पलायन शहरों की ओर हो रहा है। पहाड़ में छूट गई बूढ़ी आंखें उन खेतों को उजाड़ होते देखने को मजबूर हैं जिन्हें कभी उन्होंने और उनके पूर्वजों ने भारी श्रम से खेती के लिए तैयार किया था।


रूस में साइबेरियाई शहर केमेरोवो के एक शॉपिंग कॉम्‍पलेक्‍स में लगी आग
रूस में साइबेरियाई शहर केमेरोवो के एक शॉपिंग कॉम्‍पलेक्‍स में कल लगी आग में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 56 हो गई है। रूस के आपातकाल मंत्री ब्‍लादिमीर पुखोओ ने बताया कि आज सिनेमा थिएटर से पांच शव बरामद किए गए हैं। इस घटना में 16 लोग लापता हैं। जांच समिति के अनुसार पूछताछ के लिए शोपिंग कॉम्‍पलेक्‍स की प्रबंधन कम्‍पनी के प्रमुख सहित चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। सरकारी समाचार एजेंसी तास ने खबर दी है कि आग परिसर की एक ऊपरी मंजिल से शुरू हुई और जल्‍द ही एक हजार छह सौ वर्ग मीटर के दायरे में फैल गई। 12 घंटे के बाद आग पर काबू पाया गया। इमारत को भारी नुकसान पहुंचा है।
 

केप टाउन टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार

गेंद से छेड़छाड़ के मामले में कप्तान स्टीव स्मिथ के एक टेस्ट से निलंबन और कप्तानी से हटाए जाने के बाद आस्ट्रेलिया को एक औऱ झटका। केपटाउन में तीसरे टेस्ट में द. अफ्रीका के हाथों मिली 320 रन से शर्मनाक हार। 4 मैचों की सीरीज़ में द. अफ्रीका अब 2-1 से आगे।मोर्ने मोर्केल की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने कल केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 322 रनों से करारी शिकस्त दी। इसके साथ ही चार टेस्ट मैचों की सीरीज में द. अफ्रीका 2-1 से आगे है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में डीन एल्गर के 141 रन की नाबाद पारी की बदौलत 311 रन बनाए। जिसके जवाब में कंगारू की पूरी टीम 255 रन पर ही सिमट गई। इस आधार पर द. अफ्रीका टीम को 56 रन की बढ़त मिली। दोनों पारी मे कुल मिलाकर मोर्केल ने 9 विकेट लिए। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

 

 

समाचार संक्षेप में

 

भारत, चीन के साथ भारी व्‍यापार असंतुलन का मुद्दा बार-बार उठाता रहा है। वह औषध और कृषि उत्‍पादों तथा सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं सहित कई क्षेत्रों में भारतीय निर्यात सुचारू बनाने के उपायों की भी मांग करता रहा है।

 

केन्‍द्रीय विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत के पारंपरिक ज्ञान और वैज्ञानिकों ने समाज के लिए महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है, लेकिन कभी-कभी लोग राष्ट्र की बौद्धिकता और प्राचीन ज्ञान को "महसूस करने में संकोच" करते है।

 

इस बीच, कांग्रेस ने अपना एप और पार्टी की सदस्‍यता लेने संबंधी वेबसाइट हटा ली है। पार्टी ने कहा है कि वे वेबसाइट में कुछ मामूली बदलाव कर रही है।

 

खबरी दुनिया

 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ की बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद कप्तानी से इस्तीफा अखबारों की अहम सुर्खी है।

 

नवभारत टाइम्स लिखता है-स्मिथ ने कहा-टीम की सोची-समझी योजना थी।

 

दैनिक जागरण की टिप्प्णी है-क्रिकेट को कलंकीत करके सस्ते में छूटे स्मिथ। वार्नर उप-कप्तानी छोड़कर ही बचे।

उत्तर प्रदेश में लश्कर-ए-तैयबा की फंडिंग नेटवर्क का फंडाफोड़ अमर उजाला के मुख पृष्ठ पर है। दस गिरफ्तार, उत्तर प्रदेश से 8 और मध्यप्रदेश-बिहार से एक-एक आरोपी पकड़े गए।

उत्तर प्रदेश में अपराधियों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई पर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- ऑन द स्पॉट्स फैसला, 24 घंटे में सात एनकाउंटर, तीन इनामी बदमाश मारे गए, सात को गिरफ्तार किया गया।

आकाशवाणी से प्रधानमंत्री के मन की बात को दैनिक जागरण ने शीर्षक दिया है-नया भारत गरीबों और पिछड़ों का, 22 हजार ग्राम मंडियों को थोक मंडियों और वैश्विक मंडियों से जोड़ा जाएगा। बांट देने भर से ही नहीं मिटेगी गरीबी, शहरों में उद्योगों के विकास से ही संभव।

हिंदुस्तान की विशेष खबर है-एमआरपी से ज्यादा लिया तो पांच लाख जुर्माना। ज्यादा कीमत वसूलने पर जुर्माने के साथ-साथ दो साल तक जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर केंद्र सरकार कानून में संशोधन करने जा रही है।

नरेंद्र मोदी एप पर कांग्रेस अध्यक्ष के बयान पर अमर उजाला की सुर्खी है- फेसबुक डाटा लीक के बाद अब नमो एप पर घमासान। भाजपा के हवाले से पत्र लिखता है- आरोप झूठे, डाटा का इस्तेमाल गुगल एनालिटिक्स की तरह थर्ड पार्टी एनालिटिक्स के लिए होता है। यह अन्य एप से है अलग।

 

उधर, इकॉनॉमिक टाइम्स कहता है-डेटा में सेंध लगने के मामले में कंपनियां फेसबुक से पूछ रही सवाल। दैनिक भास्कर का कहना है-डिलिट फेसबुक कम्पैन जारी, दस करोड़ यूजर फेसबुक छोड़ने को तैयार।

 

राजस्थान समाचार

 

कार्य में लापरवाही पर 4 बीएलओ निलम्बित
जयपुर 26 मार्च। जिले में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चलाए जा रहे सबल अभियान के तहत घर घर सर्वे कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने के कार्य में लापरवाही पर सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित चार बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) को निलम्बित कर दिया गया है।निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं उप जिला कलक्टर सांगानेर श्री जगत राजेश्वर ने बताया कि श्री रणवीर सिंह, अध्यापक, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हजायवाला एवं श्रीमती गायत्री देवी मीना, अध्यापिका, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय खातीपुरा को बीएलओ नियुक्त किया गया था, किन्तु उक्त कर्मचारियों द्वारा बीएलओ ड्यूटी ज्वाइन नहीं की गई, जिसे राष्ट्रीय महत्व के चुनाव कार्य में गंभीर लापरवाही मानते हुए इनको निलम्बित किया गया है। साथ ही राजकार्य करने में लापरवाही करने के कारण बीएलओ श्री रति राम गहलोत, राजकीय माध्यमिक विद्यालय, खेडी गोकुलपुरा व दिनेश कुमार दायमा, अध्यापक, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, चेतन नगरी को निलम्बित कर अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रकरण भिजवाया गया है।

 

बूढादीत थाना भवनों का शिलान्यास व इटावा बाईपास का लोकार्पण -गृह मंत्री
जयपुर, 26 मार्च। प्रदेश के गृह मंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि क्षेत्र में अमन चैन से ही विकास को गति मिलती है। सरकार ने प्रदेश के विकास में जिस गति से कार्य किया है उससे राजस्थान के चहुंमुखी विकास की कल्पना साकार हो रही है। श्री कटारिया सोमवार को कोटा जिले के इटावा उपखण्ड मुख्यालय पर 2.90 करोड रुपये की लागत से बनने वाले इटावा थाने एवं 2.57 करोड की लागत से बनने वाले बूढादीत थाने के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान आज विकास की दृष्टि से देश के अग्रणी प्रदेशों में जाना जाता है। जिस विधायक ने जनता की समस्या को सरकार तक पहुंचाया उसे खुले मन से वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृतियां मिली हैंं। उन्होंने कहा कि शहरों की भांति गांवों में भी आधारभूत सुविधाओं शिक्षा, पेयजल, चिकित्सा, सड़क के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य पूरे किये गये हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अमन चैन एवं कानून व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए पुलिस थानों एवं चौकी का होना भी आवश्यक है। सरकार ने सभी थानों-चौकियों को संसाधनयुक्त बनाकर पुलिस का आधुनिकीकरण भी किया है

 

प्रदेश में 4 लाख 71 हजार प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत  : पंचायती राज मंत्री

जयपुर, 26 मार्च। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड ने कहा कि प्रदेश में 4 लाख 71 हजार प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किये गये है, जिनमें से अब तक 2 लाख 50 हजार से अधिक परिवारों को आवास पूर्ण कराने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत जारी 4518 करोड़ रुपये में से 4392 करोड रुपये व्यय किये जा चुके है।श्री राठौड सोमवार को यहां प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा कर रहे थे उन्होंने बताया कि राज्य सरकार वर्ष 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पि है। उन्होंने बताया कि योजना की वरीयता सूची से छुटे हुये पात्र परिवारों को शामिल करने के लिए अपील जारी कर 16 अप्रेल 2018 तक प्रार्थना पत्र मांगे गये हैं। प्राप्त प्रार्थना पत्रों पर 16 से 30 अप्रेल तक विशेष ग्राम सभाएं आयोजित कर छूटे हुए पात्र परिवारों से प्रार्थना-पत्र आमंत्रित करने के लिये निर्देश जारी किये गये है।

 

27 मार्च, 2018

  नरेंद्र मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के विजन का किया उल्लेख

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के विजन का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सालों पहले डा. बाबा साहेब ने देश के औद्योगिकरण की बात कही थी जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति को भी रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। बाबा सहेब के विजन को प्रेरणा बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत आज वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक ब्राइट स्पॉट के रुप में उभरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर के शहरीकरण को प्राथमिकता दिए जाने की सोच को आगे बढ़ाते हुए कहा कि देश में स्मार्ट सिटिज मिशन और अर्बन मिशन की शुरुआत की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में मुद्रा योजना, Start Up India, Stand Up India का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे युवा innovators, युवा entrepreneurs को जन्म दे रही है | उन्होंने बताया कि 1930 और 1940 के दशक में जब भारत में सिर्फ सड़कों और रेलवे की बात होती थी उस समय, बाबा साहब आम्बेडकर ने बंदरगाहों और जलमार्गों के बारे में बात की थी | ये डॉ० बाबा साहब ही थे जिन्होंने जल-शक्ति को राष्ट्र-शक्ति के रूप में देखा | देश के विकास के लिए पानी के उपयोग पर बल दिया |

 

सैन्य बलों का लगातार आधुनिकीकरण जारी: रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चीन के साथ चल रहे डोकलाम विवाद पर कहा कि भारत पूरी तरह सतर्क है और किसी भी स्थिति के लिए पूरी तरह तैयार है.
देहरादून में मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हम लगातार सैन्य बलों के आधुनिकीकरण पर काम कर रहे हैं. भारत अपनी क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखेगा.

 

द्विपक्षीय व्यापार में अब चीन का पहले जैसा प्रभुत्व नहीं रहेगा : ट्रंप
अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि द्विपक्षीय व्यापार में अब चीन का पहले जैसा प्रभुत्व नहीं रहेगा। उसके प्रभुत्व के कारण अमरीकी व्यापार को व्यापक घाटा हुआ है। अमरीका ने चीन से वस्तुओं के आयात पर भारी कर लगा दिया है। चीन ने भी बदले में ऐसा ही किया है। श्री ट्रंप ने विश्वास व्यक्त किया कि इन उपायों से चीन, अमरीका के साथ उचित तरीके से व्यापारिक व्यवहार करेगा। अमरीका को पिछले वर्ष चीन के साथ व्यापार में पांच सौ अरब डॉलर का घाटा हुआ है।

 

नमो ऐप पर बयान को लेकर भाजपा ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

भाजपा ने ट्वीट कर कहा कि राहुल गांधी आजकल शानदार फार्म में चल रहे हैं. एमआरआई और एनसीसी के बाद तकनीक पर उनका महान ज्ञान आज सामने आया है. कैंब्रिज एनालिटिका के खुलासे से वे इतने घबराए हुए हैं कि वे रोज इससे ध्यान भटकाने का प्रयास कर रहे हैं, कल न्यायपालिका और आज नमो एप्प.एक दूसरे ट्वीट में बीजेपी ने कहा कि राहुल गांधी ने वाकई दिखाया कि क्यों उन्हें और उनकी पार्टी को तकनीक की शून्य जानकारी हैं. ये बस जनता को तकनीक के बारे में डरा सकते हैं, जबकि वे कैंब्रिज एनालिटिका के अपने 'ब्रह्मास्त्र' का इस्तेमाल कर लगातार डाटा चुरा रहे हैं.भाजपा ने नमो ऐप को लेकर कहा कि नरेंद्र मोदी ऐप लाखों प्रशंसकों और पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री से जोड़ने का एक मंच है. यह एक अपने तरीके का ऐप है, जिससे लोग अप्रत्याशित रूप से प्रधानमंत्री के साथ जुड़ सकते हैं और संवाद करते हैं.
 

राष्ट्रीय लोकदल और निषाद पार्टी ने विधायकों को किया निष्कासित

उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोकदल और निषाद पार्टी ने राज्य सभा चुनाव में पार्टी निर्देशों के विरूद्ध मतदान करने वाले विधायकों को निष्कासित कर दिया है। राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख अजीत सिहं ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में अपने एकमात्र विधायक सहेंद्र सिहं चौहान को निष्कासित किया। निषाद पार्टी अध्यक्ष संजय निषाद ने विधायक विजय मिश्रा के निष्कासन की घोषणा की।दस में से नौ सीटें जीतकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी न केवल विधायक मतदाताओं में अपने स्वीकार्यता को प्रमाणित किया है बल्कि राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन की एकता के बारे में भी बड़ा संदेश दिया है। विपक्षी समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस गठबंधन न केवल गैर प्रतिबद्ध विधायक मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने में विफल रहा बल्कि अपनी एकता बनाए रखने में भी उसे कामयाबी नहीं मिली। एक बहुजन समाज पार्टी विधायक ने पार्टी के विरोध में मतदान किया और राष्ट्रीय लोकदल के एक मात्र विधायक का भी वोट उसे नहीं मिला।

 

टेरर फंडिंग: यूपी और मध्यप्रदेश से 10 लोग गिरफ़्तार
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के कई जिलों में आतंकवादियों को धन मुहैया कराए जाने का मामला सामने आया है.सूचना के बाद यूपी एटीएस ने लखनऊ, गोरखपुर और प्रतापगढ़ के साथ-साथ मध्यप्रदेश के रीवा में ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू की. इस छापेमारी में अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.जानकारी के मुताबिक कई आरोपी छोटा-मोटा व्यापार करने वाले थे, जिनके पास से भारी मात्र में कैश, एटीएम कार्ड बरामद हुआ है. बताया जा रहा है कि टेरर फंडिंग की इस पूरी प्रक्रिया को पाकिस्तान से नियंत्रित किया जा रहा था.
 


समाचार संक्षेप में

 

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड से डेटा लीक होने की खबरों का खंडन किया है। प्राधिकरण ने विश्‍वास दिलाया कि आधार पूरी तरह सुरक्षित है और गोपनीय जानकारी लीक नहीं हो सकती।.

जम्‍मू कश्‍मीर के बड़गाम जिले में आज सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। बीरभहा इलाके में आतंकवादियों का सुराग मिलने पर सुरक्षाबलों ने कल रात घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया।

केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण तथा कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी आज गुजरात के नर्मदा जिले के एक दिन के दौरे पर हैं। श्री‍मति ईरानी ने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की और नर्मदा जिले के महत्‍वाकांक्षी परिवर्तन संबंधी 2018-22 कार्य योजना की समीक्षा की।

 

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि नरेन्‍द्र मोदी ऐप प्रधानमंत्री के लाखों प्रशंसकों और पार्टी कार्यकर्ताओं को उनसे सीधे जुड़ने का मंच प्रदान करता है। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी द्वारा मोदी ऐप के दुरूपयोग के आरोप पर भाजपा ने कहा है कि सच्‍चाई तो यह है कि आंकड़ों का इस्‍तेमाल तीसरे पक्ष की सेवा के माध्‍यम से केवल विश्‍लेषण के लिए किया जाता है।

रामनवमी देश भर में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनायी जा रही है। भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम का जन्म आज ही के दिन हुआ था।राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है।


आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ने कहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से अलग होने का तेलगु देशम पार्टी का फैसला राज्य के हित के लिए है, किसी राजनीतिक लाभ के लिए नहीं।

छत्तीसगढ़ के सुकमा ज़िले से कल सात नक्सली गिरफ्तार किये गए। आरोप है कि तेरह मार्च को केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के जवानों पर घात लगा कर किए गए हमले में ये शामिल थे। इस हमले में नौ जवान शहीद हो गए थे।

केरल में राष्‍ट्रीय जांच अन्वेषण की विशेष अदालत ने आतंकी गुट इस्‍लामिक स्‍टेट के लिए भर्ती मामले में एक महिला को सात वर्ष के कठोर कारावास की सज़ा सुनाई है।विशेष न्‍यायाधीश एस. संतोष कुमार ने यासमीन मोहम्‍मद ज़ाहिद को गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत दोषी ठहराया।


खबरी दुनिया

 

चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद को चौदह वर्ष के सश्रम कारावास और साठ लाख रुपये जुर्माने की ख़बर सभी अखबारों में है।

 

जनसत्‍ता का शीर्षक है - लालू को अब तक की सबसे बड़ी सज़ा।

 

नवभारत टाइम्‍स लिखता है - दुमका कोषागार से तीन करोड़ रुपये से ज्‍़यादा के गबन के केस में स्‍पेशल सी.बी.आई. जज ने सात साल और एंटी करप्‍शन एक्‍ट के तहत सात साल की सज़ा दी।

 

पंजाब केसरी ने लिखा है - लालू को 14 से 19 साल तक की सज़ा काटनी पड़ सकती है।

 

हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - मृत दोषियों के परिजनों से भी ज़ब्‍त होगी अवैध सम्‍पत्ति।


उत्‍तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन पर नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - ये दोस्‍ती हम नहीं तोड़ेंगे.... 2019 तक।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है - भाजपा को मायावती ने दी खुली चुनौती, चाहे जो कर लो, हमारा गठबंधन अटूट।

 

हिन्‍दुस्‍तान मायावती के हवाले से लिखता है - सपा से दोस्‍ती और मज़बूत होगी।


तेलुगुदेशम पार्टी के राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से नाता तोड़ने पर भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह के चंद्रबाबू नायडू को लिखे पत्र पर जनसत्‍ता ने शीर्षक दिया है - तेदेपा का राजग से अलग होना दुर्भाग्‍यपूर्ण, फैसला राजनीतिक।


राज्‍यसभा चुनाव में भाजपा को मिली सफलता पर राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - राज्‍यसभा में भाजपा सबसे बड़ा दल, पर बहुमत से कोसों दूर।


12 हज़ार करोड़ रुपये से ज्‍़यादा के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मामले में प्रवर्तन निदेशालय के नीरव मोदी के घर पर छापे पर पंजाब केसरी की सुर्खी है

 - नीरव मोदी के मुम्‍बई अपार्टमेंट से करोड़ों के आभूषण घड़ि‍यां ज़ब्‍त।


पंजाब सरकार के आयकर अदा करने वाले लोगों पर टैक्‍स लगाने की ख़बर पर दैनिक जागरण की टिप्‍पणी है - कर्ज में डूबी पंजाब सरकार ने आयकरदाताओं पर लगाया प्रोफेशनल टैक्‍स।


तपेदिक के इलाज के लिए मल्‍टी ड्रग रेसिस्‍टेंट - एम.डी.आर. की नई खुराक के लॉन्‍च होने पर राष्‍ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है - अब आधे समय में होगा टीबी का इलाज

 

राजस्थान समाचार

 

सेवा करने के लिए पदनाम की जरूरत नहीं -मुख्यमंत्री
जयपुर, 25 मार्च। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि सेवा करने के लिए व्यक्ति को किसी पदनाम की जरूरत नहीं होती है। मन में सेवा का भाव लेकर यह कार्य किया जा सकता है। मानव सेवा अपने आप में किसी साधना से कम नहीं है। व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ समय सेवा कार्य में जरूर लगाना चाहिए।श्रीमती राजे रविवार को श्री सत्य साई अस्पताल, राजकोट द्वारा श्री सत्य साई कॉलेज, जयपुर के परिसर में आयोजित निःशुल्क हृदय रोग निदान शिविर को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि श्री सत्य साई बाबा द्वारा बताई गई पांच चीजों को जीवन में अपनाकर व्यक्ति स्वयं के साथ-साथ दूसरों के जी

 

अन्त्योदय परिवारों को 9 माह की चीनी का वितरण
जयपुर, 24 मार्च। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अन्त्योदय अन्न योजना के परिवारों को मार्च माह के साथ गत दो महीनों (जनवरी व फरवरी) की चीनी उठाने का विकल्प पोस मशीनों के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा। खाद्य विभाग से जारी निर्देश के अनुसार अप्रैल 2017 से दिसम्बर 2017 तक कुल नौ माह की चीनी एक साथ लेने का विकल्प मार्च माह में उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह चीनी प्रति ट्रांजेक्शन तीन किलोग्राम रीति से कुल 3 ट्रांजेक्शन पर सम्पूर्ण 9 किलोग्राम चीनी उठाई जा सकेगी। यह ट्रांजेक्शन प्रति पात्र परिवार द्वारा 31 मार्च 2018 तक एक अथवा अनेक बार में किए जा सकेंगे।
ऎसे अन्त्योदय परिवार जो जनवरी एवं फरवरी 2018 की त्रैमासिक चीनी पर्याप्त सूचना के अभाव में नहीं उठा पाए थे, उन्हें मार्च 2018 के त्रैमासिक आवंटन के साथ जनवरी एवं फरवरी की 6 किलोग्राम चीनी का वितरण प्राप्त करने का भी विकल्प उपलब्ध करवाया गया है।
 

26 मार्च, 2018

 

 

 जर्मनी के राष्‍ट्रपति फ्रैंक-वाल्‍टर स्‍टीनमियर की प्रधानमंत्री मोदी  से बातचीत

प्रधानमत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली में जर्मनी के राष्‍ट्रपति फ्रैंक-वाल्‍टर स्‍टीनमियर से वार्ता करेंगे। आशा है कि दोनों नेता विभिन्‍न क्षेत्रों में पारस्‍परिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के तौर तरीकों पर विचार करेंगे।आज विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने जर्मन राष्‍ट्रपति से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच रणनीतिक भागीदारी को और सुदृढ़ करने के बारे में विचार-विनिमय किया।इससे पहले, आज राष्‍ट्रपति भवन में डॉ. स्‍टीनमियर का पारम्‍परिक स्‍वागत किया गया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी उपस्‍थित थे।जर्मनी के राष्‍ट्रपति बृहस्‍पतिवार से पांच दिन की यात्रा पर भारत आए हुए हैं।

 

 

कैंब्रिज एनालिटिका के केन्द्रीय लंदन स्थित कार्यालयों में छानबीन शुरू
18 प्रवर्तन अधिकारियों ने डेटा वॉचडॉग को इसके रिकॉर्ड की छानबीन की मंजूरी मिलने के बाद कैंब्रिज एनालिटिका मुख्यालय में प्रवेश किया। डेटा वॉचडॉग की छानबीन का मुख्य ध्यान कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक डेटा के संकलन और प्रयोग की जांच करना होगा । इसकी मूल कंपनी एससीएल और डॉ. अलेक्जेंद्र कोगान ने डेटा एकत्र करने की इस ऐप को विकसित किया था। व्यक्तिगत डेटा की चोरी होने के दावों के बाद ये घोटाला सामने आया । इसका दूरुपयोग अमेरिकी राष्ट्रपति अभियान और यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह के परिणाम को प्रभावित करने के लिए किया गया था।

 

चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव को 14 साल की कैद

राष्‍ट्रीय जनता दल अध्‍यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले से जुड़े चौथे मामले में कुल 14 वर्ष की कैद की सज़ा सुनाई गयी है।रांची में विशेष सीबीआई अदालत ने लालू को भारतीय दंड संहिता और भ्रष्‍टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत सात-सात वर्ष की सज़ा सुनाई। अदालत ने लालू प्रसाद पर तीस-तीस लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। ये मामला दुमका कोषागार से दिसम्‍बर 1995 से जनवरी 1996 की अवधि में गैर-कानूनी तरीके से तीन करोड़ से अधिक की राशि निकालने से जुड़ा है। अदालत ने सोमवार को लालू प्रसाद को षडयंत्र रचने और भ्रष्‍टाचार के मामले में दोषी ठहराया था। चारा घोटाले से जुड़े अन्‍य तीन मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद लालू पिछले दिसम्‍बर से रांची के बिरसामुंडा केन्‍द्रीय कारागार में सज़ा काट रहे हैं।

 

भारत ने श्रीलंका को सौंपा समुद्री जहाज 
भारत ने श्रीलंका को समुद्र में गश्‍त लगाने वाला दूसरा सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक जहाज निर्धारित समय से 25 दिन पहले सौंप दिया है। इसे गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने तैयार किया है। इस गश्‍ती जहाज को श्रीलंका की नौसेना में शामिल किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दो बड़े गश्‍ती जहाज बनाने की परियोजना भारत और श्रीलंका के बीच सबसे महत्‍वपूर्ण रक्षा सहयोग का प्रमाण है।श्रीलंका नौसेना के लिए ये सबसे बड़ा निगरानी जहाज है और इससे उसकी क्षमता में काफी सुधार होगा। पिछली जुलाई में पहला जहाज सौंपा गया था, जिसके प्रदर्शन को श्रीलंकाई नौसेना ने सराहा है। इस जहाज का मुख्‍य उपयोग श्रीलंका के आसपास हिन्‍द महासागर में आवागमन कर रहे मालवाहक जहाजों को सुरक्षा प्रदान करना और विपदा की स्थिति में तत्‍काल मदद मुहैया कराना है। भारतीय नौसेना श्रीलंका को प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ-साथ तकनीकी सहायता आदि प्रदान करती रही है।

 

विश्व क्षय रोग दिवस :  टीबी के फैलने का सबसे बड़ा कारण अभाव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विश्व स्वास्थ्य संगठन की निर्धारित समय सीमा से पांच साल पहले 2025 तक भारत को क्षय रोग मुक्त बनाने लक्ष्य तय किया है। प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों 'टीबी उन्मूलन' शिखर सम्मेलन के दौरान इस बात की घोषणा की। सरकार की उज्ज्वला योजना भी टीबी कम करने में बड़ी भूमिका निभा रही है साथ ही मोदी सरकार ने टीबी को लेकर सख्त रुख अपनाया है। अब मरीज की जानकारी छुपाना डॉक्टर और अस्पताल प्रबंधन से लेकर दवा दुकानदारों तक को महंगा पड़ सकता है। कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि टीबी बीमारी को ठीक किया जा सकता है बशर्ते कि आप सही समय पर सही इलाज कराएं और देश को स्वस्थ भारत की दिशा में आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे।

 

 

समाचार संक्षेप में

 

लखनऊ में परिणाम घोषित किय जाने के बाद योगी आदित्‍यनाथ ने भाजपा उम्‍मीदवारों को समर्थन देने वाले विधायकों का धन्‍यवाद किया। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में पार्टी की यह बड़ी जीत है।

 

राज्यसभा में अब भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है।

 

केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉक्‍टर हर्ष वर्धन ने लोगों से आज एक घंटा बिजली बंद करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वे भी ऐसा ही करेंगे। उन्होंने गिव अप टू गिव बैक और कनेक्ट टू अर्थ पहल पर काम करने पर बल दिया।

 

प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले की जांच के तहत हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 25 करोड़ रुपये की सं‍पत्ति जब्‍त कर ली है। एक अधिकारी ने बताया कि सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के जांच दलों की बृहस्‍पतिवार की छानबीन के बाद इन संपत्तियों को जब्त किया गया।

 

कोच्‍चि में राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी की अदालत ने यास्‍मीन मोहम्‍मद को सात साल की सश्रम कारवास की सजा सुनाई है। यास्‍मीन को केरल से अफगानिस्‍तान के लिए 15 युवकों को गैर कानूनी तरीके से ले जाने और उन्‍हें इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकी गुट के सुपुर्द करने का दोषी पाया गया।

दिल्‍ली की एक अदालत ने टू-जी स्‍पेक्‍ट्रम आवंटन घोटाले से जुड़े एयरसेल मैक्सिस मामले में गिरफ्तारी से छूट की मांग करने वाली कार्ति चिदम्‍बरम की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा है।

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने कल आई एन एक्‍स मीडिया मामले में कार्ति चिदम्‍बरम को जमानत दे दी थी।

 

खेल जगत

 

विश्‍व एशियाई चैम्पियन पंकज अडवानी यांगून में 17वीं एशियाई बिलियर्डस चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गये हैं। उन्‍होंने कल सेमीफाइनल में अपने ही देश के ध्‍वज हरिया को 5-1 से हराया।

 

खबरी दुनिया

 

चुनाव के नतीजे और आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्‍यता बहाल किए जाने की खबर आज के अखबारों की अहम सुर्खी है।

 

हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है-भाजपा ने उपचुनाव की हार का बदला लिया। उत्‍तर प्रदेश में राज्‍यसभा की नौंवी सीट जीती, आपसी फूट से गठबंधन चित।

 

दैनिक जागरण का कहना है - प्रदेश ने राज्‍यसभा में बढ़ाया भाजपा का दबदबा। राज्‍य की 10 में से नौ सीटें जीतीं, उच्‍च सदन में कांग्रेस के 50 के मुकाबले 69 सदस्‍य हुए।

नवभारत टाइम्‍स राजस्थान पत्रिका ने आम आदमी पार्टी के बीस विधायकों की सदस्‍यता कोर्ट से बहाल होने को अपनी पहली खबर बनाया है।

 

देशबंधु ने इसे अभय दान बताया है। पंजाब केसरी का कहना है - खुश तो बहुत होंगे आप।

राष्‍ट्रीय सहारा ने आई डी बी आई बैंक में 445 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का समाचार दिया है।

एन डी ए सरकार के खिलाफ कांग्रेस का अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने का फैसला जनसत्‍ता, दैनिक जागरण और राष्‍ट्रीय सहारा के पहले पन्‍ने पर है।

दैनिक भास्‍कर ने बताया है कल से दिल्‍ली में विश्‍व उर्दू सम्‍मेलन, पाकिस्‍तान को वीजा नहीं।

 

ऱाजस्थान समाचार

 

राजस्थान के कण-कण में बलिदान और शौर्य : मुख्यमंत्री
जयपुर, 24 मार्च। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान के कण-कण में बलिदान और शौर्य है। इस वजह से ही हमारा राजस्थान सबसे अलग है। हमारे युवाओं को प्रदेश के गौरवशाली इतिहास और बलिदान को समझना जरूरी है। श्रीमती राजे शनिवार को जोधपुर में न्यूज-18 राजस्थान की ओर से वीरांगनाओं एवं विभिन्न प्रतिभाओं के सम्मान में आयोजित मारवाड़ अलंकरण समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि सरहद पर बड़ी संख्या में राजस्थान के सैनिक शहीद हुए हैं। इनके परिवारों ने हंसते-हंसते देश के लिए त्याग किया है।मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना में हमारे प्रदेश के परिवारों का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं ऎसे मंच पर आकर सर झुकाती हूं, जहां मुझे एक साथ वीरांगनाओं, संत एवं प्रतिभाओं के दर्शन हुए हैं जिन्होंने राजस्थान की आन-बान-शान को बढ़ाया है।

 

वर्ष 2025 तक राजस्थान होगा टीबी मुक्त
जयपुर, 24 मार्च। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने कहा कि प्रदेश में टी.बी. रोग की रोकथाम के प्रयासों के साथ जांच सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। वर्ष 2025 तक प्रदेश में टी.बी. के उन्मूलन के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए विभाग एक नई दृष्टि, नई रणनीति के साथ सार्थक प्रयास कर रहा है।श्री सराफ ने विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर जानकारी देते हुये बताया कि टी.बी. के रोगियों को नई तकनीक और उच्च गुणवत्ता की जांच सुविधाएं एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की देख-रेख में निःशुल्क दवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान में 848 माईक्रोस्कोपी केन्द्र सहित 2 हजार से अधिक टी.बी. उपचार केन्द्रों पर टी.बी.रोग की निशुल्क जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

 

उत्तरी क्षेत्रीय परिषद् की 18वीं बैठक में समीक्षा
जयपुर, 24 मार्च। उत्तरी क्षेत्रीय परिषद् की स्थाई समिति की 18वीं बैठक शनिवार को जयपुर स्थित होटल में राजस्थान के मुख्य सचिव श्री एनसी गोयल की अध्यक्षता में हुई।उत्तरी क्षेत्रीय परिषद् की 28वीं बैठक की सिफारिशों की क्रियान्विति के संबंध में हुई प्रगति की समीक्षा की गई। इसके पश्चात् परिषद् से जुड़े प्रदेशों एवं विभिन्न केन्द्रीय मंत्रालयों से संबंधित 29 मुद्दों पर विस्तृत चर्चा कर स्थाई समिति ने अपनी सिफारिश की। इन सिफारिशों को आगामी दिनों में परिषद् की मुख्यमंत्री स्तरीय बैठक में निर्णय के लिए रखा जाएगा। इनमें जल वितरण, आधारभूत संरचना विकास, विद्युत आपूर्ति, प्रदूषण, वन एवं जल संरक्षण जैसे विषय प्रमुख थे।

 

25 मार्च, 2018

 

राज्यसभा की 59 सीटों के परिणाम :

BJP-31,Cong-17,OTH-11 (UP में BJP- 9 , SP-1,BSP-0)       

छह राज्‍यों में राज्‍यसभा की 25 सीटों के लिए मतदान आज सुबह नौ से शाम चार बजे तक हुआ। छत्‍तीसगढ़ और केरल के परिणाम आ गए हैं। छत्‍तीसगढ़ में भाजपा की राष्‍ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय निर्वाचित हुई हैं। उन्‍होंने कांग्रेस के लेखराम साहू को सीधे मुकाबले में हराया। सुश्री पांडेय को 51 मत मिलें जबकि श्री साहू को 36 मत प्राप्‍त हुए।कर्नाटक में भाजपा उम्‍मीदवार राजीव चन्‍द्रशेखर को विजयी घोषित किया गया है। श्री शेखर ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह को अपनी जीत के लिए उनका आभार व्‍यक्‍त किया है।केरल में, जनता दल यूनाईटेड के शरद यादव गुट की राज्‍य इकाई के अध्‍यक्ष एम पी वीरेन्‍द्र कुमार, विजयी घोषित हुए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (सीपीआई-एम) की अगुवाई वाले वाम मोर्चा समर्थित उम्‍मीदवार श्री कुमार को 89 वोट मिले, जबकि विपक्षी संयुक्‍त मोर्चे के उम्‍मीदवार बी. बाबू प्रसाद को 40 वोट प्राप्‍त हुए।राज्‍यसभा की शेष 23 सीटों के लिए मतगणना जारी है।
 

इस्राइल के लिए एयर इंडिया ने पहली सीधी उड़ान भरी
इस्राइल के लिए एयर इंडिया की पहली सीधी उड़ान आज सुबह भारतीय समय के अनुसार एक बजकर 15 मिनट पर तलअवीव के बैनगुरिअन हवाई अड्डे पर उतरी। इस्राइल के परिवहन मंत्री येस्राइल काट्ज ने इसे एक ऐतिहासिक क्षण बताया। इस्राइल के लिए य़ह पहली निर्धारित उड़ान थी जिसे सऊदी हवाई क्षेत्र पार करने की अनुमति दी गई। इस्राइल के लिए व्यापारिक उड़ानों पर सऊदी अरब द्वारा अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाए जाने के लगभग एक दशक बाद अब इस्राइल के लिए सप्ताह में दोनों ओर से तीन उड़ाने होंगी।
 


डेटा लीक मामला: सरकार ने कैम्ब्रिज एनालिटिका को भेजा नोटिस
केन्‍द्र ने फेसबुक उपभोक्‍ताओं की निजी जानकारी डाटा लीक मामले में कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी को नोटिस जारी किया है। इलेक्‍ट्रॉनिकी तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विवादास्‍पद डाटा लीक मामले में इस राजनीतिक सलाहकार कंपनी से 31 मार्च तक जवाब देने को कहा है। जवाब न मिलने पर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी।मंत्रालय ने कहा है कि सरकार इस विषय पर गंभीर है और वह देश के नागरिकों की निजता के अधिकारों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।मंत्रालय ने कहा है कि सरकार सोशल मीडिया के सकारात्‍मक पक्ष की सराहना करती है लेकिन निजता के उल्‍लंघन को कभी बर्दाश्‍त नहीं करेगी।

 

भगतसिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहीदी दिवस पर राष्‍ट्र की श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टर राम मनोहर लोहिया की जयंती पर आज उन्हें श्रद्धांजलि दी है। श्री कोविंद ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि डॉक्टर लोहिया ने अपने जीवन को न्यायपूर्ण, निष्पक्ष और समतावादी समाज की स्थापना करने में समर्पित कर दिया। वे आज भी प्रेरणा स्रोत हैं।श्री मोदी ने कहा है कि डॉक्टर राम मनोहर लोहिया 20वीं शताब्दी के सर्वाधिक विशिष्ट व्यक्ति रहे हैं।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शहीद भगतसिंह, राजगुरू और सुखदेव को श्रद्धांजलि दी है। आज ही के दिन तीनों शहीदों ने देश के लिए प्राण न्यौछावर कर दिए। अपने ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा है कि उनकी शहादत भारतीय इतिहास की एक महत्‍वपूर्ण घटना थी। श्री मोदी ने कहा कि प्रत्येक भारतीय को इन महान सपूतों पर गर्व है।

 

 

लाभ के पद का मामला: आप के 20 विधायकों को न्यायालय से राहत

लाभ के पद में दिल्ली की आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द होने के मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने आज चुनाव आयोग को दुबारा सुनवाई करने का आदेश दिया है। इस फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री इसे सच की जीत बता रहे है तो कांग्रेस और बीजेपी इस फैसले को आप के 20 विधायको को फौरी राहत करार दे रहे हैं।लाभ का पद मामले में आम आदमी पार्टी के 20 अयोग्‍य विधायकों पर केन्द्र की नोटिफिकेशन के रद्द करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा कि वह इस मामले की दोबारा सुनवाई करे। आयोग ने लाभ के पद मामले में 'आप' के 20 विधायकों को अयोग्‍य करार दिया था। जस्टिस संजीव खन्ना और चंदर शेखर की पीठ ने चुनाव आयोग के फैसले को रद कर दिया। अदालत ने आयोग को आदेश दिया कि इन 20 विधायकों की दोबार सुनवाई की जाए।


अमरीक में चीन के सामान पर आयात शुल्‍क लगाने की घोषणा
अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कथित अनुचित व्यापार गतिविधियों के लिए चीन पर 60 अरब डॉलर के शुल्क लगाने की घोषणा की है। व्हाइट हाउस के सूत्रों ने कल बताया कि चीन की सरकारी अर्थव्यवस्था की ओर से अनुचित प्रतिस्‍पर्धा रोकने के लिए यह कार्रवाई ज़रूरी हो गई थी। अमरीका के इस कदम को विश्व की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच चल रहे व्यापार युद्ध में सीधा निशाना माना जा रहा है।चीन ने अमरीकी राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प द्वारा चीन के सामान पर आयात शुल्‍क लगाने की कड़ी आलोचना की है।

 

उच्‍चतम न्‍यायालय : लोकायुक्‍त नियुक्‍त न करने पर राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से जवाब मांगा

उच्‍चतम न्‍यायालय ने लोकायुक्‍त नियुक्‍त न करने पर 12 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से विस्‍तृत जवाब मांगा है। इनमें जम्‍मू कश्‍मीर, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पुद्दुचेरी, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, अरूणाचल प्रदेश, दिल्‍ली और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। शीर्ष न्‍यायालय ने इन राज्‍यों से लोकायुक्‍त को नियुक्‍त करने का सही समय बताने को भी कहा है। न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई और आर. भानूमति ने इन राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के मुख्‍य सचिवों को इस मामले में दो सप्‍ताह के भीतर हलफनामा दायर कर स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया है।

 

सरकार ने वर्ष 2018 को राष्‍ट्रीय ज्‍वार-बाजरा वर्ष घोषित किया

सरकार ने रागी और ज्‍वार जैसे मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से 2018 को राष्‍ट्रीय ज्‍वार-बाजरा वर्ष घोषित किया है। इसका उद्देश्‍य पोषण सुरक्षा का लक्ष्‍य हासिल करना है। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कल नई दिल्‍ली में अपने मंत्रालय से सम्‍बद्ध संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में यह जानकारी दी। कृषि मंत्री ने कहा कि लोगों के खानपान में बदलाव और मोटे अनाजों की कमी के कारण इनकी खेती में गिरावट आई है।

 

 

खेल जगत

जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप: इलावेनिल वलारिवान ने जीता गोल्ड

सिडनी में आयोजित ISSF जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत की इलावेनिल वलारिवान ने 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। 18 वर्षीय इलावेनिल की यह दूसरी ISSF प्रतियोगिता है, जिसमें उन्होंने 249.8 अंकों के साथ गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाया। इससे पहले क्वॉलिफिकेशन राउंड में 631.4 अंक हासिल कर इलावेनिल ने क्वॉलिफिकेशन राउंड में नया वर्ल्ड रेकॉर्ड भी अपने नाम किया।

 

 

खबरी दुनिया

फेसबुक डेटा लीक मामले में आलोचनाओं का सामना कर रहे जुकरबर्ग के फेसबुक उपयोग कर्ताओं से माफी मांगने की खबर आज लगभग सभी अखबारों की बड़ी सुर्खी बनी है।

 

दैनिक भास्कर ने लिखा है- माफी के साथ कहा भारत में चुनाव से पहले सिक्‍युरिटी फीचर बढ़ायेंगे।

 

जनसत्‍ता ने फेसबुक मामले में एक बार फिर भाजपा और कांग्रेस के आमने सामने आरोपों को अहमियत दी है। पत्र ने लिखा है- दोनों ने एक दूसरे पर संदिग्‍ध कंपनी के साथ संलिप्‍तता का आरोप लगाया।

 

दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखा है- जनता दल युनाइटेड पर भी उठी ऊंगली।

देशबंधु ने ग्रेच्‍युटी भुगतान विधेयक को संसद की मंजूरी पर लिखा है- 20 लाख की रकम पर नहीं देना होगा कोई कर।

 

हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- निजी क्षेत्र में कर मुक्‍त ग्रेच्‍युटी राशि दोगुनी हो जाएगी।

दैनिक ट्रिब्‍यून ने राष्‍ट्रपति के कल हलवाड़ा वायुसैनिक अड़डे पर सलामी गारद का निरीक्षण करते हुए चित्र के साथ लिखा है- राष्‍ट्रपति ने कहा- पूरी ताकत से करेंगे सीमाओं की रक्षा।

पोरखण में कल सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का एक बार फिर सफल परीक्षण करने को राजस्‍थान पत्रिका, देशबंधु, देनिक भास्‍कर और हरिभूमि ने पहले पन्‍ने पर दिया है।

इकनॉमिक टाइम्‍स की खबर है- व्‍यापार के मामले में चीन से बेहतर है भारत।

हिन्‍दुस्‍तान ने बॉक्‍स में खबर दी है- केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय ने तैयार किया प्रस्‍ताव, मां बाप को प्रताडि़त किया तो सम्‍पत्ति लौटानी होगी। इसे जल्‍द ही कैबिनेट बैठक में रखने की तैयारी।

 

 

 

राजस्थान समाचार
आमजन तक पहुंचाएं गुड गवर्नेंस का लाभ : मुख्यमंत्री
जयपुर, 23 मार्च। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार का पूरा फोकस प्रदेश के समग्र विकास और जनता की तकलीफों को दूर करने पर है। इसके लिए चार साल में राज्य सरकार ने इतने काम किए हैं, जितने 50 साल में नहीं हुए। उन्होंने कहा कि युवा विकास प्रेरक सरकार की योजनाओं और गुड गवर्नेंस का लाभ आमजन तक पहुंचाने में प्रभावी भूमिका निभाएं। श्रीमती राजे शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में युवा विकास प्रेरक समीक्षा एवं मार्गदर्शन कार्यक्रम में आये युवा विकास पे्ररकों को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने युवा विकास प्रेरकों से कहा कि जानकारी के अभाव में लोगों तक योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता। इसलिए इस विकास यात्रा में आप जैसे युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण है। श्रीमती राजे ने युवा विकास प्रेरकों की अब तक की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि आगे भी इसी तरह पूरे उत्साह के साथ जुटे रहें।

 

खरीफ-2017 के ऋण चुकाने की अवधि 30 जून तक बढ़ाई
जयपुर, 23 मार्च। सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने शुक्रवार को बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा प्रदेश के किसानों के हित में की गई कर्जमाफी की घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिये खरीफ-2017 के अल्पकालीन फसली सहकारी ऋणों की वसूली अवधि 31 मार्च से 30 जून या खरीफ ऋण लेने की तिथि से एक वर्ष, जो भी पहले हो, तक बढ़ा दी गई है। श्री किलक ने बताया कि राज्य के काश्तकारों को लाभान्वित करने के लिए इस तिथि को बढ़ाया गया है।श्री किलक ने बताया कि सहकारी बैंकों से फसली ऋण प्राप्त करने वाले किसानों के ऋण वसूली की तिथि बढ़ाने का निर्णय किया है ताकि उन्हें शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध कराये जा रहे अल्पकालीन फसली ऋण प्राप्त करने में असुविधा न हो। उन्होंने बताया कि राज्य में केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा ग्राम सेवा सहकारी समितियों के सदस्य काश्तकारों को अल्पकालीन फसली सहकारी ऋण वितरित किए जाते हैं तथा खरीफ में लिए गए फसली सहकारी ऋणों का चुकारा 31मार्च तक करना होता है।

 

समूहों के माध्यम द्वारा व्यवसाय करने वालों को ऋण देने में होगी प्राथमिकता
जयपुर 23 मार्च। अनुजा निगम द्वारा एससीएसटी एवं अन्य पिछड़े वगोर्ं के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये दिये जाने वाले ऋण योजना में समूह बनाकर व्यवसाय करने वालों को ऋण देने में प्राथमिकता दी जावेगी, जिससे ऋण की समय पर अदायगी होगी,वहीं लोगों में मिलकर व्यापार करने की प्रतिस्पद्र्धा पैदा होगी।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं अनुजा निगम के प्रशासक श्री जे0 सी0 महान्ति ने शुक्रवार को यहां सहकार भवन के सभागार में आयोजित अनुजा निगम की 14 वीं साधारण सभा की अध्यक्षता करते हुये उपस्थित सदस्यों को सम्बोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि अधिकांश ऋणी अपने कार्य तथा व्यवसाय में सफल नही हो पा रहे है। इन कारणों का विश्लेषण कर ऋणी को विभिन्न प्रकार मार्गदर्शन एवं सहायता प्रदान करने का नये सिरे से प्रयास किया जावेगा।
 

 

24 मार्च, 2018
 

 

फेसबुक ने स्वीकारी गलती
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने चार दिन से लंबी खामोशी तोड़ते हुए गलती स्वीकार की है। फेसबुक से निजी जानकारी चुराने की अमरीकी फर्म कैम्ब्रिज एनेलेटिका की साज़िश के मद्देनज़र श्री जुकरबर्ग ने यूज़र डाटा सुरक्षा के उपायों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यूज़र डाटा की सुरक्षा फेसबुक की ज़िम्मेदारी है और यदि कम्पनी यह जिम्मेदारी पूरी नहीं करती, तो उसे लोगों की सेवा करने का हक नहीं है। आरोप है कि कैम्ब्रिज एनेलेटिका ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए फेसबुक के करीब पांच लाख यूज़र के निजी आंकड़ों का दुरुपयोग किया। ब्रिटेन और अमरीका में इन आरोपों की जांच की जा रही है।


कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवा लेने के आरोप का खंडन

भारतीय जनता पार्टी ने डाटा आधारित कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवा लेने के आरोप का खंडन किया है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है कि भाजपा के इस कंपनी के साथ कभी भी संबंध थे। उन्‍होंने कांग्रेस से सवाल किया कि वह मीडिया में पिछले पांच महीनों से जारी ऐसी खबरों पर खामोश क्‍यों रही, जिनमें कहा गया था कि विपक्षी पार्टी अगले लोकसभा चुनावों और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की छवि सुधारने में इस कंपनी की सेवाएं लेने की योजना बना रही है। श्री प्रसाद ने आरोप लगाया कि घटनाक्रम से यह स्‍पष्‍ट है कि कांग्रेस ने हाल में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में केम्ब्रिज एनालिटिका की सेवाएं लीं। उन्‍होंने यह आरोप भी लगाया कि श्री राहुल गांधी के समूचे सोशल मीडिया अभियान की व्‍यवस्‍था इस कंपनी की मदद से की गई।
 

सैनिकों  के बच्चों  की शैक्षिक सहायता की अधिकतम सीमा हटी
सरकार ने सशस्‍त्र सेनाओं के कर्मियों और ड्यूटी के दौरान लापता, दिव्‍यांग और श‍हीद हुए सैनिकों के बच्‍चों के लिए शिक्षा सहायता से अधिकतम सीमा हटा दी है। वित्‍त मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि शैक्षिक सहायता जारी रहेगी और इससे संबंधित दस हजार रूपये महीने की अधिकतम सीमा हटा ली गई है। आदेश में कहा गया है कि यह सहायता केवल सरकारी, सरकार से सहायता प्राप्‍त शैक्षिक संस्‍थानों, सैनिक स्‍कूलों और केन्‍द्र अथवा राज्‍य सरकारों द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त अन्‍य स्‍कूलों या कॉलेजों और केन्‍द्र अथवा राज्‍य सरकारों के धन से संचालित स्‍वायत्‍त संगठनों में पढाई कर रहे बच्‍चों के लिए दी जायेगी।

सुपरसोनिक मिसाइल 'ब्रह्मोस' का सफल परीक्षण
राजस्‍थान के पोखरण में सुपरसोनिक मिसाइल 'ब्रह्मोस' का हुआ सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने डीआरडीओ, सशस्त्र बल और रक्षा उद्योग को दी बधाई, कहा इससे राष्ट्रीय सुरक्षा और होगी मजबूत।दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का आज सुबह एक बार फिर सफल परीक्षण किया गया। यह परीक्षण राजस्‍थान के पोखरण फायरिंग रेज में हुआ खबरों के मुताबिक मिसाइल ने सफलतापूर्वक सही निशाने पर वार किया है।ब्रह्मोस मिसाइल की रेंज 290 किलोमीटर है और ये 300 किलोग्राम भारी युद्धक सामग्री ले जा सकती है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने डीआरडीओ, सशस्त्र बल और रक्षा उद्योग को बधाई दी और कहा कि इससे राष्ट्रीय सुरक्षा और मजबूत होगी।

2013 के मुज्‍जफरनगर और शामली दंगों से जुड़े मुकदमों को लिया वापस
उत्‍तरप्रदेश सरकार ने 2013 में मुज्‍जफरनगर और शामली दंगों से जुड़े मुकदमों को वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन मामलों में 13 हत्‍या के और 11 हत्‍या के प्रयास करने के मुकदमे शामिल हैं।भारतीय जनता पार्टी सांसद संजीव बालियान ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार से मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान फर्जी और गलत मामलों को वापस लेने का आग्रह किया गया है। श्री बलियान ने कहा कि उन्होंने इस संदर्भ में राज्य सरकार को पत्र दिया है।करीब 169 मुकदमों के लिए सरकार को पत्र लिखा था, वो मुकदमें सारे आगजनी और तोड़फोड़ से रिलेटेड हैं, जिनमें बहुत से लोग फर्जी तरीके से नामजद किए गए थे, जिनमें युवा भी हैं, महिलाएं हैं, बच्चे हैं, उन्हें उम्मीद है कि ये सरकार न्याय करेगी, तो एक प्रक्रिया शुरू हुई है।


विश्‍व जल दिवस के बारे में जागरूकता कार्यक्रम
 विश्‍व जल दिवस है। पानी के महत्‍व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर वर्ष 22 मार्च को ये दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष जल दिवस का विषय है-'' जल के लिए प्रकृति'' - 21वीं सदी में विश्‍व के समक्ष पानी की चुनौतियों का प्राकृतिक समाधान।इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि ये दिन जल शक्ति के महत्व को उजागर करने और जल संरक्षण की हमारी वचनबद्धता को दोहराता है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण से शहरों, गांवों और किसानों को लाभ होगा।जल है तभी तो कल है। जल ही तो जीवन का आधार है। एक-एक बिंदु जल का ये परमात्मा का दिया हुआ प्रसाद है, जितनी चिंता जीवन को बचाने की है, उतनी ही चिंता जल बचाने की होनी चाहिए।
 

राज्यसभा ने पारित किया ग्रेच्‍युटी भुगतान संशोधन विधेयक 2018
इस बीच, राज्‍यसभा ने शोरगुल के बीच ग्रेच्‍युटी भुगतान संशोधन विधेयक 2018 पारित कर किया गया। इसे बिना चर्चा के ध्‍वनिमत से पारित कर दिया गया। लोकसभा इसे पिछले सप्‍ताह पारित कर चुकी है। इसमें सरकार को समय समय पर ग्रेच्‍युटी भुगतान की सीमा नि र्धारित करने के अधिकार का प्रावधान है।सदन में विपक्षी कांग्रेस, ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके और तेलंगाना राष्‍ट्र समिति तथा अन्‍य दलों के सदस्‍यों की नारेबाजी के कारण सभापति एम. वेंकैया नायडू ने नाराज़गी व्‍यक्‍त की और कहा कि पूरा देश उनकी गतिविधियों को देख रहा है।संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री विजय गोयल ने इस बात को दोहराया कि सरकार किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है और इसके लिए उन्‍होंने विपक्ष का सहयोग मांगा। हंगामा जारी रहने पर सभापति ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।

पूवोत्‍तर औद्योगिकी विकास कार्यक्रम -2017 को मंजूरी
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पूवोत्‍तर औद्योगिकी विकास कार्यक्रम -2017 को मंजूरी दे दी है। इस कार्यक्रम के लिए मार्च 2020 तक तीन हजार करोड़ रूपये निर्धारित किये गये हैं। सरकार मार्च 2020 से पहले मूल्‍यांकन करने के बाद कार्यक्रम की शेष अवधि के लिए आवश्‍यक आवंटन जारी करेगी। यह कार्यक्रम इससे पहले जारी दो कार्यक्रमों को मिलाकर बनाया गया है जिसके लिए अधिक धन की व्‍यवस्‍था की गई है। आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सरकार मुख्‍य रूप से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र को इस कार्यक्रम के जरिए प्रोत्‍साहित कर रही है।


कर्नाटक मंत्रिमंडल ने दिया दो समुदायों को अनुसूचित जनजाति  दर्जा  
मंत्रिमंडल ने कर्नाटक में दो समुदायों परिवारा और तलावारा को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने की सैद्धांतिक मंजूरी भी दी। यह दोनों समुदाय लंबे समय से खुद को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग कर रहे थे। केंद्रीय सूची में अन्‍य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण की समीक्षा के लिए गठित आयोग का कार्यकाल बढ़ाने की मंजूरी दी गई। आयोग अब 20 जून तक रिपोर्ट दे सकेगा। विभिन्‍न वर्गों से बड़ी संख्या में प्राप्त आंकड़े और इनका वैज्ञानिक विश्‍लेषण कर व्‍यापक रिपोर्ट तैयार करने के लिए आयोग ने समय मांगा था।
 


समाचार संक्षेप में

 

गुजरात विधानसभा के अध्‍यक्ष राजेन्‍द्र त्रिवेदी ने अपने खिलाफ मुख्‍य विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया है। अध्‍यक्ष ने कहा है कि इस प्रस्‍ताव पर चर्चा और मतदान की तारीख का निर्धारण बाद में किया जायेगा। विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के 99 सदस्‍य हैं जबकि कांग्रेस 77 सदस्‍यों के साथ मुख्‍य विपक्षी दल है।


मंत्रिमंडल ने मार्च 2020 तक 3 हजार करोड़ रूपए की वित्तीय सहायता के साथ पूर्वोत्‍तर औद्योगिक विकास योजना नीड्स-2017 को मंजूरी दे दी है। इससे पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में औद्यो‍गीकरण को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के साथ आमदनी भी बढ़ेगी।

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई. ने चेन्नई की कंपनी कनिष्क गोल्ड प्राइवेट लिमिटेड पर 8 अरब 24 करोड़ रूपये के कर्ज़ घोटाले का मामला दर्ज किया है। सी.बी.आई. ने इस घोटाले की जांच शुरू की है और इस संबंध में कल कनिष्क गोल्ड प्राइवेट लिमिटेड के प्रोमोटरों के कार्यालय और आवासीय परिसरों की छानबीन की। सी.बी.आई. ने 14 बैंकों के संघ की ओर से भारतीय स्टेट बैंक की शिकायत के आधार पर यह कार्रवाई की है।

सरकार ने आयकर अधिनियम-1961 की समीक्षा और देश की आर्थिक ज़रूरतों के आधार पर नया प्रत्यक्ष कर कानून तैयार करने के लिए कार्यबल का गठन किया है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि नये कानून का मसौदा तैयार करने में सभी संबंधित पक्षों और आम जनता को शामिल करना ज़रूरी है। मंत्रालय ने वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर उपलब्ध प्रारूप के ज़रिये सुझाव और प्रतिक्रिया मांगी है जो 2 अप्रैल तक ई-मेल itact@gov.in के ज़रिये भेजे जा सकते हैं।

भारत ने अफगानिस्‍तान में काबुल में अमानवीय और बर्बर आतंकी हमले की कड़े शब्‍दों में निन्‍दा की है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत इस हमले में घायल लोगों के उपचार समेत किसी भी तरह की सहायता के लिए तैयार है। कल हमलावरों ने पारसी नववर्ष नवरोज मना रहे निर्दोष अफगान नागरिकों के समूह को निशाना बनाया। इस्‍लामिक स्‍टेट के इस हमले में 31 लोग मारे गए और 65 घायल हुये।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगातार चौथी बार जर्मनी की चांसलर का पद संभालने पर सुश्री एंगेला मर्केल को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टाइनमायर के साथ बैठक के बारे में उत्सुक हैं। राष्ट्रपति आज से पांच दिन की भारत यात्रा पर हैं।

जर्मनी के राष्ट्रपति के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा है। उनके साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, उद्योगपतियों और मीडिया कर्मियों का शिष्टमंडल भी आ रहा है। वे आज वाराणसी जाएंगे और शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक करेंगे। जर्मनी यूरोप में भारत का सबसे बड़ा और विश्व में छठा व्यापार सहयोगी है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार दिवस पर लोगों को बधाई दी है। श्री नायडू ने ट्वीट में कहा कि वे आज पटना में राज्य गठन दिवस समारोह में उपस्थि‍त होने के लिए प्रसन्‍न हैं।



समाचार पत्रों से


अधिकांश अखबारों ने फेसबुक डेटा लीक होने से मचे बवाल को सुर्खियों में दिया है। अमर उजाला के शब्द हैं-चुनाव में फेसबुक का दखल बर्दाश्त नहीं।

 

 राजस्थान पत्रिका ने लिखा है-भारत तक