सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री थर्मन षण्‍मुखरत्‍नम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की
सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री थर्मन षण्‍मुखरत्‍नम ने शनिवार को नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। श्री मोदी ने निवेश, शहरी विकास, नागर विमानन और कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच घनिष्‍ठ सहयोग की सराहना की। दोनों नेताओं ने बैंकिंग, डिजिटल फाइनेंस, पर्यटन और नवाचार जैसे क्षेत्रों में आपसी सहयोग की संभावनाओं पर भी चर्चा की। श्री षण्‍मुखरत्‍नम ने जीएसटी को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी। उन्‍होंने आर्थिक क्षेत्र में आपसी संबंधों की प्रगति से श्री मोदी को अवगत कराया।
 

छोटे व्‍यापारियों को GST कम्‍पोजीशन योजना को चुनने के लिए समय सीमा 16 अगस्‍त तक बढ़ाई
सरकार ने जीएसटी के तहत छोटे व्‍यापारियों के लिए कम्‍पोजीशन स्‍कीम को चुनने की समय-सीमा अगले महीने की 16 तारीख तक बढ़ा दी है। इससे पहले 75 लाख रूपये तक के कारोबार वाले छोटे व्‍या‍पारियों को शनिवार तक विकल्‍प देने का समय दिया गया था। कम्‍पोजीशन स्‍कीम का विकल्‍प देने के लिए करदाता को पहले जीएसटी के पोर्टल <www.gst.gov.in> पर लॉग इन करना होगा और सर्विसेज़ मेन्‍यु के तहत एप्‍लीकेशन टू ऑप्‍ट फॉर कम्‍पोजीशन स्‍कीम का विकल्‍प चुनना होगा। इस योजना के लिए उन्‍हें जीएसटी-सीएमपी-01 का फार्म भरना होगा। इसी प्रकार मौजूदा कानूनों के तहत पंजीकृत होने के कारण जो करदाता अस्‍थायी रूप से बाहर रह गये थे उन्‍हें अब जीएसटी के तहत पंजीबद्ध होने की कोई जरूरत नहीं है। पंजीकरण रद्द कराने के लिए आवेदन करने की अ‍वधि भी 30 सितम्‍बर तक बढ़ा दी गई है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि इस बारे में संबंधित अधिसूचनाएं जारी की जा रहीं हैं।
 

जम्‍मू-कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री ने कश्‍मीर पर किसी तीसरे पक्ष की मध्‍यस्‍थता के प्रस्‍ताव को खारिज किया
जम्‍मू-कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अमरीका, चीन या किसी अन्‍य देश द्वारा कश्‍मीर के मामले में मध्‍यस्‍थता के विचार को खारिज कर दिया है। सुश्री महबूबा ने श्रीनगर में कहा कि अमरीका और चीन को अपने काम से काम रखना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान हो या सीरिया या इराक, जहां भी अमरीका ने हस्‍तक्षेप किया है वहां की हालत देखने लायक है ? मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भारत और अफगानिस्‍तान को इस जटिल मुद्दे को आपसी बातचीत से ही हल करना चाहिए। वे नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के नेता फारुख अब्‍दुल्‍ला द्वारा तीसरे पक्ष की मध्‍यस्‍थता से कश्‍मीर मुद्दे को हल करने की सलाह पर अपनी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त कर रही थी।
 

अमित शाह का दावा 

NDA  के तीन वर्ष के कार्यकाल में भ्रष्‍टाचार का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने दावा किया है कि केन्‍द्र में एनडीए सरकार के अब तक के तीन वर्ष के कार्यकाल में भ्रष्‍टाचार का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है। शनिवार को जयपुर में पार्टी कार्यालय में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है जिससे सरकार में लोगों के भरोसे की बहाली हुई है।  तीन साल समाप्‍त होने के बाद भी भारतीय जनता पार्टी के विरोधी भी नरेन्‍द्र मोदी सरकार पर ,भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर भ्रष्‍टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा सके। श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत ने सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्‍यवस्‍थाओं में अपना स्‍थान बनाया है।  अयोध्‍या में राममंदिर के निर्माण के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में श्री शाह ने कहा कि यह मुद्दा हमेशा से ही भाजपा के एजेंडे में रहा है। उन्‍होंने दावा किया कि गुजरात और राजस्‍थान में आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा वापस सत्‍ता में आएगी। श्री शाह राजस्‍थान की तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को जयपुर पहुंचे थे।
 

किसान आयोग के अध्यक्ष जाट वेंटीलेटर पर 
राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद श्री सांवरलाल जाट के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुये चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सर्राफ ने मीडियाकर्मियों को बताया कि उनकी तबीयत में सुधार है और उनकी हालत स्थिर है।  श्री सर्राफ शनिवार को सवाई मानसिंह चिकित्सालय में शाम करीब 430 बजे श्री जाट के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि उनकी पल्स रेट व ब्लड प्रेशर सामान्य है।सवाई मानसिंह चिकित्सालय के अधीक्षक की ओर से जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया गया कि श्री जाट को एसएमएस चिकित्सालय में दोपहर में करीब 2 बजे गम्भीर स्थिति में भर्ती किया गया था।अस्‍पताल की विज्ञप्ती के अनुसार श्री सावंर लाल को वेंटीलेटर पर रखा गया है। अजमेर से भारतीय जनता पार्टी सांसद सांवर लाल जाट की पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह के साथ सांसदों और विधायकों की बैठक के दौरान उनकी तबि‍यत अचानक बिगड़ गई।
 

नगालैंड : मुख्‍यमंत्री टी आर ज़ेलियांग ने दस मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया 
नगालैंड में मुख्‍यमंत्री टी आर ज़ेलियांग ने दस मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है। राज्‍यपाल पी.बी. आचार्य ने शनिवार को शाम कोहिमा के राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इन नए मंत्रियों को अभी विभाग आबंटित किए जाने हैं।
 

नीतिश कुमार ने कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी से शनिवार को शाम नई दिल्‍ली में मुलाकात की। बिहार में उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव सहित लालू प्रसाद और उनके परिजनों के खिलाफ भ्रष्‍टाचार के आरोपों के कारण राज्‍य में जनता दल यूनाइटेड, राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस गठबंधन में तनाव की खबरों के बीच यह मुलाकात हुई है।
 

लालू प्रसाद से पटना हवाई अड्डे के अंदर वाहन ले जाने की सुविधा छिनी
नागर विमानन सुरक्षा ब्‍यूरो -बीसीएएस ने राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्‍नी राबड़ी देवी को पटना हवाई अड्डे पर अपने वाहनों को विमान तल पर दी जाने वाली विशेष सुविधा वापस ले ली है। यह आदेश नागर विमानन मंत्रालय द्वारा 2009 में उन्‍हें दी गई अनुमति को वापस लेने के कारण दिया गया है। इस आदेश के बाद दोनों नेताओं को सुरक्षा जांच के लिए आम लोगों की तरह लाइन में खड़ा होना पड़ेगा। मंत्रालय ने अपने आदेश पर अमल के लिए बीसीएएस को तत्‍काल कदम उठाने का आदेश दिया है। आरजेडी के प्रवक्‍ता मनोज झा ने बिहार के मुख्‍यमंत्री रह चुके लालू प्रसाद और राबड़ी देवी को विशेषाधिकार से वंचित किए जाने के नागर विमानन मंत्रालय के फैसले की आलोचना की है।
 

मौसम
गुजरात में सौराष्‍ट्र और कच्‍छ क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में भारी वर्षा से राज्‍य के कई हिस्‍सों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। सौराष्‍ट्र क्षेत्र के कई बांध लबालब भर गए हैं। बाढ़ में घिरे लगभग 214 लोगों को एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, वायु सेना और सेना ने बचा लिया है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया है कि पुणे से एनडीआरएफ की दो टीम और गुजरात से एनडीआरएफ की एक अतिरिक्‍त टीम जल्‍द ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पहुंचेगी। एनडीआरएफ ने बाढ़ से निपटने के लिए राज्‍य को छह अतिरिक्‍त नौकाएं भी दी है। राज्‍य सरकार ने बाढ़ से प्रभावित 10 राज्‍य राजमार्गों के पुर्नस्‍थापन का काम शुरू कर दिया है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, भारतीय वायु सेना और भारतीय लस्‍कर द्वारा अभी भी सौराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में बचाव अभियान चलाये जा रहे है। भारतीय वायु सेना द्वारा राज्‍य प्रशासन की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए बचाव कार्य के लिए अनुरूप विमान तत्‍परता की स्थिति में रखा गया है। 
मुंबई शहर और महाराष्‍ट्र के अन्‍य भागों में हल्‍की से भारी वर्षा जारी है। अच्‍छी वर्षा से मुंबई के जलाशयों में काफी मात्रा में जल एकत्रित हुआ है।  मौसम विभाग के के अनुसार, अगले 24 घंटों में मुंबई और कोंकण क्षेत्र के कुछ हिस्‍सों में भारी वर्षा हो सकती है।
 

विमुद्रीकरण से कालेधन के प्रसार को रोकने में मदद मिली: अरूण जेटली

सरकार कालेधन की अर्थव्‍यवस्‍था का पता लगाने के लिए अभी भी प्रयासरत
वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि विमुद्रीकरण से कालेधन के प्रसार और भ्रष्‍टाचार पर काबू पाने में सफलता मिली है। नई दिल्‍ली में डेल्‍ही इकनॉमिक्‍स कॉनक्‍लेव में श्री जेटली ने यह बात कही।  नकदी की उपलब्‍धता आज पहले से बहुत मुश्किल हो गई है। नोट बंदी से डिजिटीकरण को बढ़ावा मिला है, इसका असर प्रत्‍यक्ष और परोक्ष कर पर भी दिख रहा है।  उन्‍होंने कहा कि वस्‍तु और सेवा कर व्‍यवस्‍था से अप्रत्‍यक्ष कर प्रणाली में अधिक पारदर्शिता आएगी। श्री जेटली ने कहा कि 70 वर्ष से भारतीय लोकतंत्र में अदृश्‍य धन की भूमिका रही है। लेकिन अब सरकार कालेधन पर काबू पाने और इसके प्रसार पर रोक लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री जेटली ने कहा कि सरकार के हाल के फैसले से देश की आर्थिक स्थिति पर अच्‍छा प्रभाव पड़ा है।                                                                                                           

 इस अवसर पर सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री तरमन षणमुगरत्‍नम ने संबोधन में कहा कि भारत सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।
भारत सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। हाल के वर्षों में भारत बुनियादी क्षेत्रों में कई उपलब्धियों हासिल की हैं। जैसे सड़क, रेल, ऊर्जा और उससे अभी और लम्‍बी दूरी तय करनी है। भारत की आर्थिक वृद्धि प्रभावशाली रही है।  श्री षणमुगरत्‍नम ने कहा कि देश की बेहतर आर्थिक स्थिति के लिए राजनीतिक सहमति बनाने की आवश्‍यकता है। श्री षणमुगरत्‍नम ने कहा कि भारत को अपने युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा करना है। उन्‍होंने बेहतर विकास के लिए शहरों को ज्‍यादा अधिकार दिये जाने पर बल दिया।
 

विदेशों में प्रताडित भारतीय महिलाओं की आर्थिक सहायता के लिए योजना शुरू 
विदेश मंत्रालय, विदेशों में रह रही परित्‍यक्‍त और प्रताडि़त भारतीय महिलाओं को वित्‍तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना लागू कर रहा है। लोकसभा में कल महिला और बाल विकास राज्‍यमंत्री कृष्‍णराज ने एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के तहत विदेशों में भारतीय दूतावास परित्‍यक्‍त और प्रताडि़त महिलाओ को परामर्श और कानूनी सेवाएं दिलाने में सहायता करते हैं। ये योजना अभी 13 देशों में चल रही है जिनमें अमरीका, इंग्‍लैंड, कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, मलेशिया, सिंगापुर तथा खाड़ी में कुवैत, बहरीन, कतर, सउदी अरब, उमान और संयुक्‍त अरब अमारात शामिल हैं।  काउंसलर सर्विसेज मैनेजमेंट सिस्‍टम विदेश मंत्रालय द्वारा विकसित एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसमें शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इस पोर्टल पर वैवाहिक विवाद और अन्‍य समस्‍याओं के निदान संबंधी सहायता प्राप्‍त करने के लिए शिकायत की जा सकती हैं।


पहली बार भारत पारम्‍परिक औषधियों के क्षेत्र में अमरीका से जुड़ा

 कैंसर सहित विभिन्‍न बीमारियों के लिए पारम्‍परिक औषधियों के अनुसंधान और विकास में भारत का अमरीका के साथ सहयोग।  भारत पारम्‍परिक औषधियों के अनुसंधान और विकास में अमरीका के साथ सहयोग कर रहा है। इनमें कैंसर सहित विभिन्‍न बीमारियों में काम आने वाली औषधियां शामिल हैं। आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में बताया कि पहली बार भारत पारम्‍परिक औषधियों के क्षेत्र में अमरीका से जुड़ा है।


निर्वतमान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का विदाई कार्यक्रम आयोजित 
चीफ ऑफ स्‍टाफ समिति ने शुक्रवार को श्री मुखर्जी के सम्‍मान में भोज का आयोजन किया था। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, रक्षा मंत्री अरूण जेटली, सेना प्रमुख और सैन्‍य बलों तथा रक्षामंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए। श्री मुखर्जी ने सैन्‍य बलों और उनके परिवार को शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने देश की रक्षा के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी।संसद द्वारा आज राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी के लिए  संसद भवन के केन्‍द्रीय कक्ष में विदाई कार्यक्रम आयोजित। 


UP विधानसभा में मिले विस्‍फोटक की जांच शुरू करने की गृह मंत्रालय  से NIA  को आधिकारिक सूचना नहीं 
राष्‍ट्रीय जांच एजेन्‍सी ने कहा है कि उत्‍तरप्रदेश विधानसभा में विस्‍फोटक पाये जाने की जांच शुरू करने के बारे में गृह मंत्रालय की ओर से उसे कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है।  राष्‍ट्रीय जांच एजेन्‍सी सूत्रों के अनुसार , जांच एजेन्‍सी ने अभी इस घटना के बारे में औपचारिक एफ आई आर दर्ज नहीं की है। इसी 12 जुलाई को, सफेद रंग का लगभग सौ ग्राम विस्‍फोटक पाउडर विधानसभा में विपक्ष के नेता की कुर्सी के पास पाया गया था। इसकी पहचान अत्‍यधिक शक्तिशाली विस्‍फोटक पी ई टी एन के रूप में की गई थी।


श्रीलंका ने आठ भारतीय मछुआरों को नौकाओं के साथ गिरफ्तार किया
श्रीलंका की नौसेना ने अपने जलक्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में आठ भारतीय मछुआरों को नौकाओं के साथ गिरफ्तार किया है। इन्‍हें कानूनी कार्रवाई के लिए मत्‍स्‍य विभाग को सौंप दिया गया है। इसके साथ ही श्रीलंका की हिरासत में भारतीय मछुआरों की संख्‍या नवासी हो गई है। अधिकतर मछुआरों की रिहाई प्रक्रिया जारी है। श्रीलंका के मत्‍स्‍य विभाग के सचिव डब्‍लयू ए अधिकारी  के अनुसार , निर्धारित प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन्‍हें जल्‍द रिहा कर दिया जायेगा।


 संजय कोठारी नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव नियुक्‍त 
सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड के अध्‍यक्ष संजय कोठारी को नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का सचिव नियुक्‍त किया गया है। श्री कोठारी 1978 बैच के हरियाणा कैडर के अधिकारी हैं।  वन सेवा के अधिकारी भरत लाल को संयुक्‍त सचिव नियुक्‍त किया गया है। ऑब्‍जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के वरिष्‍ठ पत्रकार अशोक मलिक राष्‍ट्रपति के प्रैस सचिव बनाये गये हैं। मंत्रिमण्‍डल की नियुक्ति समिति ने इसकी मंजूरी दे दी है।


भारत के विदेशी मुद्रा भण्‍डार में दो अरब 68 करोड़ दस लाख अमरीकी डॉलर की वृद्धि 
भारत के विदेशी मुद्रा भण्‍डार में 14 जुलाई को समाप्‍त हुए सप्‍ताह के दौरान दो अरब 68 करोड़ दस लाख अमरीकी डॉलर की वृद्धि हुई है और यह बढ़कर 389 अरब 59 लाख अमरीकी डॉलर हो गया है। विदेशी मुद्रा परिसम्‍पत्ति में बढ़ोतरी के कारण विदेशी मुद्रा भण्‍डार में वृद्धि हुई है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि मुद्रा भण्‍डार में विदेशी मुद्रा परिसम्‍पत्ति एक प्रमुख घटक है और इसमें दो अरब 67 करोड़ सात लाख डॉलर की वृद्धि हुई है और यह 364 अरब 90 करोड़ आठ लाख डॉलर हो गया है।


राजस्‍थान में बस दुघर्टना में 9 लोग  मरे, 22 घायल 
राजस्‍थान में उदयपुर के पास एक बस दुघर्टना में 9 लोगों की मृत्‍यु हो गई और 22 घायल हो गये हैं। मृतकों में छह महिलाएं हैं। बस गुजरात में अहमदाबाद से तीर्थयात्रियों को लेकर 16 दिन के धार्मिक पर्यटन पर जा रही थी। दुर्घटना उदयपुर से दस किलोमीटर दूर नहला गांव के पास हुई। एक दुपहिया वाहन चालक को बचाने के प्रयास में बस पलट गई। घायलों को उदयपुर के सरकारी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दुर्घटना पर शोक व्‍यक्‍त किया है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है और घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की है।


इस्‍लामिक स्‍टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी के जिन्‍दा होने की संभावना: अमरीका 
अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्‍स मटिस ने कहा है कि उनका मानना है कि इस्‍लामिक स्‍टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी जिन्‍दा है। पिछले महीने रूस की सेना ने दावा किया था कि उसने सीरिया में रक्‍का के निकट 28 मई को एक बैठक के दौरान हमला किया जिसमें बगदादी के मारे जाने की संभावना है। हाल में बगदादी के इराक या सीरिया में मारे जाने की कई खबरें आई थी। 2014 के बाद सार्वजनिक रूप से सामने आने के बाद से बगदादी को नहीं देखा गया है।


ऑस्‍ट्रेलियाई तट पर चीन का एक जासूसी जहाज देखा गया है: ऑस्‍ट्रेलिया
ऑस्‍ट्रेलिया के रक्षा बल ने कहा है कि अमरीका, न्‍यूजीलैण्‍ड और ऑस्‍ट्रेलियाई सेना के संयुक्‍त अभ्‍यास स्‍थल के निकट ऑस्‍ट्रेलियाई तट पर चीन का एक जासूसी जहाज देखा गया है। बल ने अपने बयान में कहा है कि चीन का यह जहाज ऑस्‍ट्रेलिया के जल क्षेत्र से बाहर था लेकिन यह प्रवाल समुद्र में ऑस्‍ट्रेलियाई विशेष आर्थिक  क्षेत्र के अन्‍दर था। बयान में कहा गया है कि इस जासूसी जहाज की मौजूदगी से अभ्‍यास पर कोई असर नहीं पड़ा।

 
अफगानिस्‍तान में तालिबान विद्रोहियों के साथ संघर्ष में 11 पुलिसकर्मी मरे, छह घायल

अफगानिस्‍तान के उत्‍तरी प्रांत बदक्षां में तालिबान विद्रोहियों के साथ संघर्ष में 11 पुलिसकर्मी मारे गए और छह घायल हो गए। प्रांत के गवर्नर अहमद फैजल बिगज्‍जाद ने बताया कि स्‍थानीय पुलिस बल के बीस अन्‍य कर्मी प्रांत के दूर-दराज के इलाके तजब में कल गोलीबारी के बाद से लापता हैं। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि उनका अपहरण किया गया है या वे बच गए हैं। 


केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय को बताया -

निजी डेटा संविधान के अंतर्गत जीवन और निजी स्‍वतंत्रता के अधिकार का हिस्सा

इसके संरक्षण के लिए केन्‍द्र नियामक कानून बनाएगा। 
केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय को बताया है कि उपयोगकर्ताओं का डेटा संविधान के तहत जीवन और निजी स्वतंत्रता के अधिकार का अभिन्न अंग है और वह इसके संरक्षण के लिए नियम बनाएगा। केंद्र ने कहा है कि इस मामले में राज्यों के हस्तक्षेप की जरूरत है क्योंकि डेटा उपयोगकर्ता के निजता से जुड़ा हुआ है। न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के समक्ष  शुक्रवार को केन्द्र ने यह बात कही। यह पीठ व्हाट्सएप के जरिए संदेशों के लिए 2016 की निजता नीति के विवादित मुद्दे की जांच कर रही है। इस पीठ में न्यायमूर्ति ए के सीकरी, अमिताव रॉय, ए एम खानविल्कर और एम एम शांतनागौडर भी हैं। पीठ ने कहा कि उसे डेटा का इस्तेमाल करने के लिए एक रेखा खींचनी होगी। न्यायालय ने कहा कि उपयोगकर्ताओं पर निरंकुश शर्तें नहीं लगाई जा सकती क्योंकि उपयोगकर्ता के विकल्प को कम नहीं किया जा सकता। अदालत में दलीलों के दौरान महा न्यायाधिवक्ता पी एस नरसिम्हा ने तर्क दिया की उपयोगकर्ता की जानकारियां जीवन के अधिकार का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उन्हें संविधान के अंतर्गत निजी स्वतंत्रता भी मिली हुई है।  अदालत ने अगली सुनवाई 6 सितंबर तय की है।


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों को ठीक तरह से लागू करें:  सुप्रीमकोर्ट
उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए कई दिशानिर्देश दिए हैं। न्‍यायालय ने कहा है कि इन प्रावधानों को ठीक तरह से लागू नहीं किया गया है। गैर सरकारी संगठन स्‍वराज अभियान की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्‍चतम न्‍यायालय ने ये निर्देश दिए। याचिका में सूखा प्रभावित राज्‍यों के किसानों को कई तरह की राहत देने की मांग की गई थी।


आयकर विभाग ने 19 हजार करोड़ रुपए के काले धन का पता लगाया
आयकर विभाग ने स्विट्जरलैंड में एचसीबीसी बैंक के खाताधारकों समेत विश्व के अन्य बैंकों से लीक हुई जानकारी की छानबीन के बाद 19 हजार करोड़ रुपये के काले धन का पता लगाया है। लोकसभा में लिखित उत्तर में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि यह जानकारी पब्लिक डोमेन पर उपलब्ध है। इसके अनुसार लगभग सात सौ भारतीयों का विदेशी कम्पनियों के साथ कथित संबंध है और इनकी जांच से अज्ञात विदेशी खातों में ग्यारह हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि जमा होने का पता चला है।


एक लाख 62 हजार से ज्यादा निष्क्रियी कंपनियों का पंजीकरण रद्द 
वित्त और कंपनी कार्य मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि देश में एक लाख 62 हजार से ज्यादा ऐसी कंपनियों का पंजीकरण रद्द किया जा चुका है जो लंबे समय से कोई कारोबारी गतिविधि नहीं कर रही हैं। ऐसी निष्क्रिय कंपनी के खिलाफ कई तरह की कार्रवाई की जा रही है।  जो टॉक्स फोर्स सरकार ने बनाई थी। उस टॉक्स फोर्स की रेकमेंडेशन्स आ गई हैं और टॉक्स फोर्स की उस रेकमेंडेशन्स पर कार्रवाई हो रही है। बड़े पैमाने में इन शेल कंपनीज को डिटेक्ट किया जाता है। और उनके माध्यम से जो इनकम आती है उस इनकम के ऊपर कैसे टैक्स एसेस किया जा सके उसकी कार्रवाई है।


 संघर्षविराम उल्‍लंघन:
 जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी सेना के संघर्ष विराम उल्‍लंघन में एक जवान शहीद

जम्‍मू-कश्‍मीर में शुक्रवार को नियंत्रण रेखा के पास राजौरी के सुन्‍दरबानी में पाकिस्‍तानी सेना के संघर्ष विराम उल्‍लंघन में सेना का एक जवान शहीद हो गया और एक जवान घायल हुआ।  रक्षा सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी बलों ने सुंदरबनी सेक्टर में शुक्रवार को शाम सैन्य चौकियों को निशाना बनाते हुए अकारण गोलाबारी शुरू की। भारतीय जवानों ने भी इस गोलीबारी का कड़े और प्रभावशाली ढंग से जवाब दिया। दोनों ओर से गोलीबारी का सिलसिला रुक-रुक कर कुछ समय तक जारी रहा। इस गोलाबारी में रायफल मैन जयद्रथ सिंह शहीद हो गये। इसके साथ ही राजौरी पुंछ के सीमावर्ती जिलों में इस हफ्ते पाकिस्तानी गोलाबारी में चार जवान शहीद हो चुके हैं।  इधर, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा ने कल गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। बैठक में अमरनाथ तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा सहित कई विषयों पर विचार विमर्श किया गया। इस बीच, अमरनाथ तीर्थ यात्रियों का 23वां जत्था शनिवार को सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच तड़के लगभग तीन बजे जम्मू से कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुआ।


अमरीका ने पाकिस्तान की 35 करोड़ डॉलर की सहायता राशि रोकी
अमरीका ने पाकिस्तान की गठबंधन सहयोग राशि में 35 करोड़ डॉलर की रकम रोक दी है। पाकिस्तान के हक्कानी आतंकी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने पर अमरीका ने यह कदम उठाया है। इस आतंकी नेटवर्क पर आरोप है कि उसने अमरीका पर और युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में पश्चिमी देशों के हितों के खिलाफ बड़े आतंकी हमले किए थे।
 
 खबरी दुनिया 
---''
गुजरात के दिग्गज नेता शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस को कहा- राम राम, इस खबर को कई अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। दैनिक जागरण का कहना है कि लम्बी खींचतान के बाद शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस छोड़ने का एलान कर पार्टी को तगड़ा झटका दिया है। जनसत्ता लिखता है- आखिरकार कांग्रेस से छिटक गए वाघेला। पत्र ने आगे लिखा है- कांग्रेस को दोहरा झटका, अम्बिका सोनी ने भी दो राज्यों का प्रभारी पद छोड़ा।''---
 

---''गौरक्षा के नाम पर हिंसा को संरक्षण न दें सरकारें- उच्चतम न्यायालय की यह कड़ी हिदायत अमर उजाला सहित लगभग सभी अख़बारों में है। पत्र ने केन्द्र सरकार के इस वक्तव्य को भी छापा है कि वो गौरक्षों की हिंसा के सख्त खिलाफ है।''---
 

---''रिलायंस जियो द्वारा कल अपना नया फीचर फोन बाजार में उतारे जाने पर राजस्थान पत्रिका की पहली खबर है-टेलीकॉम में उथल-पुथल। हिन्दुस्तान के बिजनेस पन्ने की सुर्खी है कि रिलायंस के बोनस से झूमा बाजार।''---
 

---''रिहायशी इलाकों में पार्किंग की समस्या पर कोर्ट सख्त शीर्षक से दैनिक जागरण ने दिल्ली उच्च न्यायालय के इस बयान को छापा है कि अगर मास्टर प्लान के नियमों के विरूद्ध आवासीय सम्पत्तियों के इस्तेमाल पर रोक लग जाए तो राजधानी में लोग ठीक से सांस ले सकेंगे।''---
 

---''अमर उजाला की यह खबर ध्यान खींचती है- प्लास्टिक ग्रह बन रही है पृथ्वी। पत्र लिखता है- डम्पिंग ग्राउंड और पर्यावरण में उन्नासी प्रतिशत प्लास्टिक है जबकि तीन प्रतिशत ही रिसाइकल होता है। हिन्दुस्तान की सुर्खी है- अरबों टन प्लास्टिक कचरे से धरती की सांस फूली।''---
 

राजस्थान समाचार विशेष

                                                                                                                                

केरोसीन की अधिकतम विक्रय दर 25.20 रूपये प्रति लीटर 
जयपुर,    सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रदेश में केरोसीन ब्लू डाईड की अधिकतम विक्रय दर समस्त  खर्चों  को सम्मिलित कर 25.20 रूपये प्रति लीटर निर्धारित की गई है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार एक जुलाई, 2017 से जीएसटी प्रभावी हो जाने एंव केरोसीन की खुदरा दर में भारत सरकार के पेट्रोलियम विभाग द्वारा पाक्षिक 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्वि के फलस्वरूप अब विक्रय दर 25 रूपये 20 पैसे प्रति लीटर हो गई है। शेष शर्तें विभागीय पूर्व अधिसूचना दिनांक 23.3.2017 के अनुसार यथावत रहेंगी। यह अधिसूचना 01 जुलाई, 2017 से प्रभावी होगी। 


 जयपुर की कई कॉलोनियों में नहीं हो पाएगी शाम को पानी की सप्लाई 

जयपुर,    बीसलपुर-जयपुर पेयजल परियोजना में संधारण कार्य के दौरान सूरजपुरा स्थित पम्पहाउस पर शट डाऊन किया जाएगा, जिसके चलते 24 जुलाई, सोमवार को शहर की कई कॉलोनियों में सायंकालीन जलापूर्ति प्रभावित रहेगी।  शटडाउन के दौरान रोड नं. 9 से 14 विश्वकर्मा औद्योगिक क्षेत्र, जीवन द्वीप कॉलोनी एवं आस-पास का क्षेत्र, निवारू रोड की आंशिक कॉलोनी, चौकडी घाटगेट, चौकडी विश्वेश्वर, चौकडी मोदी खाना, चौकडी सरहद, चौकडी रामचन्द्र, आमेर, खोर, ईदगाह, बासबदनपुरा, वन विहार, दिल्ली बाई-पास की कॉलोनियाँ, जवाहर नगर सैक्टर 1, 4 एवं 5, आदर्श नगर सिन्धी कॉलोनी, गुरूनानकपुरा, राजापार्क व आस-पास के क्षेत्र में सायंकालीन जलापूर्ति नहीं हो सकेगी।  इसके अलावा जनता कॉलोनी व आस-पास का क्षेत्र, सेठी कॉलोनी, महावीर मार्ग, लालकोठी, एवरेस्ट कॉलोनी, कालवाड स्कीम, फतेह सिंह मार्केट, गौतम नगर, बजाज नगर-3 लक्ष्मीमन्दिर के पास, गांधी नगर एच एवं जी-ब्लॉक, बापूनगर टोंक रोड, मंगल मार्ग, यूनिवर्सिटी रोड, मालवीय नगर सैक्टर 1 2, देवनगर, वसुन्धरा कॉलोनी, पुराना जगतपुरा व आस-पास की कॉलोनी, भट्टा बस्ती ब्लॉक सी व डी, शिवाजी नगर, व्यास कॉलोनी, सुभाष कॉलोनी, हसनपुरा-ए, शान्तिनगर, मजदुर नगर, आरएफसी कॉलोनी, राजेन्द्र नगर व आस-पास का क्षेत्र, 10बी स्कीम, केशव विहार, मंगल विहार, बालनगर व आस-पास का क्षेत्र, सांगानेर सिटी, रामपुरा रोड, पत्रकार कॉलोनी मानसरोवर, प्रतापनगर सैक्टर-07 एवं बुद्धसिंहपुरा में भी सोमवार शाम को पानी की सप्लाई नहीं होगी। अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री अशोक गर्ग ने आमजन से अपील की है कि वे जल का समुचित भण्डारण कर लें ताकि उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। 


गिरफ्तारी शुदा व्यक्ति के विधिक अधिकारों की रक्षा करना अधिवक्ताओं का दायित्व :न्यायाधीश  के.एस. झावेरी 
जयपुर राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष श्री के.एस. झावेरी ने कहा कि कोई भी गिरफ्तारी शुदा व्यक्ति को प्रथम गिरफ्तारी से लेकर अन्वीक्षा पूरी होने तक सक्षम विधिक सहायता से वंचित नहीं रहना चाहिए उनके विधिक अधिकारों की रक्षा करना अधिवक्ताओं का दायित्व है।  श्री झावेरी ने यह बात शनिवार को जयपुर में एक दिवसीय राज्य स्तरीय बेल/रिमांड अधिवक्तागण के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान प्रत्येक नागरिक को व्यक्तिगत सुरक्षा एवं व्यक्तिगत स्वतन्त्रता की गांरटी प्रदान करता है जिसके तहत प्रत्येक व्यक्ति का विधिक अधिकार है कि गिरफ्तारी के समय उसके मानव अधिकारों का उल्लंघन नहीं हो तथा उसे अपने बचाव के लिए सक्षम विधिक सहायता प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अभियुक्त को गिरफ्तारी के समय और उसके पश्चात न्यायालय में पेश करने पर अपने बचाव के लिए अपना पक्ष प्रस्तुत करने, रिमाण्ड का विरोध करने या जमानत पर छूटने के लिये अधिवक्ता की सेवाओं की आवश्यकता रहती है, ऎसे में बेल अधिवक्ताओं को अपनी भूमिका निभानी चाहिए।   राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं राजस्थान उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, जोधपुर के अध्यक्ष श्री जी.के.व्यास ने भी बताया कि जो अपराधी न्यायालय के समक्ष लाया जाता है, वह अपनी बात विधिक तौर पर समक्ष रखे, इसकी जिम्मेदारी अधिवक्ताओं की होती है। 
इस अवसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं राजस्थान उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, जयपुर के अध्यक्ष श्री मोहम्मद रफीक ने कहा कि राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने न्यायिक एवं कार्यपालक मजिस्ट्रेट न्यायालयों के साथ-साथ आवश्यकतानुसार सेशन न्यायालयों में भी बेल/रिमाण्ड अधिवक्ता नियुक्त करने के निर्देश दिए हुए है। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला में गिरफ्तार शुदा व्यक्ति की प्रथम गिरफ्तारी से लेकर अन्वीक्षा पूरी होने तक की विधिक सहायता सहित विभिन्न न्यायिक प्रक्रियाओं की जानकारी दी जाएगी। इससे पहले कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा बेल/रिमांड एड्वोकेट्स के विषय पर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम में आयोजित विभिन्न सत्रों में लीगल सर्विस टू ए पर्सन इन कस्टडी, लीगल प्रोविजन इन कॉन्सट्टीयूशन, कोड ऑफ क्रिमिनल प्रसीजर, रोल ऑफ कोटर्स/जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड, रोल्स एण्ड रेस्पोन्सिबिलिटिज ऑफ बेल/रिमांड एडवोकेटस् सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।  कार्यक्रम में राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधिपतिगण, प्रदेश के सभी जिलों के बेल/रिमाण्ड अधिवक्तागण, राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, सचिवालय व राजस्थान उच्च न्यायालय की रजिस्ट्री के पदाधिकारीगण, न्यायिक, प्रशासनिक व पुलिस अधिकारीगण, सहित विभिन्न अधिवक्ताओं ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव श्री एस.के.जैन ने सभी को धन्यवाद दिया। 


प्रदेश में कानून व्यवस्था चौपट, शाह सुशासन की सीख दें
 - गहलोत
जयपुर,    पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस महासचिव श्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति लगातार बिगडती जा रही है। सरकार की नाक के नीचे दो दिनों दो बैंक डकैतियां हो चुकी हैं। उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह के जयपुर दौरे को लेकर कहा कि श्री शाह मुख्यमंत्री को कुशासन की बजाय सुशासन देने की सीख दें ताकि प्रदेश की जनता को राहत मिल सके। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि गायों की तस्करी के नाम पर हत्यायें हो रही हैं, जोधपुर जैसे बडे शहर में उद्यमियों के यहां दो-तीन बार फायरिंग हो गई। जयपुर में लगातार तीन साल से बलात्कार, डकैतियां, हत्यायें हो रही हैं, फिर भी सरकार की नींद नहीं खुल रही है। थानों में फरियादियों की सुनवाई नहीं हो रही है। गरीब एवं दलितों पर अन्याय, अत्याचार एवं उत्पीडन बढ रहे हैं।  श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार के कुशासन को लेकर प्रदेश में इतिहास बन गया है। भाजपा को भारी बहुमत मिलने के उपरान्त भी विकास के सारे काम ठप्प पडे हैं। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान शुरू किये गये जन कल्याणकारी कार्य यथा जयपुर मेट्रो द्वितीय फेज, बाडमेर की रिफाइनरी, भीलवाडा की मेमो कोच फैक्ट्री, झालावाड में परबन बांध एवं बांसवाडा- डूंगरपुर-रतलाम ब्राडगेज रेल लाइन इसके जीता जागता उदाहरण हैं, जिनको पूर्वाग्रह के कारण ठप्प कर दिया गया है। 

 
खेल-जगत

  * व्‍लादिवोस्‍तक में रशियन ओपन ग्रां प्री बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती समाप्‍त हो गई। पुरूष सिंगल्‍स सेमीफाइनल में राहुल यादव चित्‍ताबोइना को रूस के व्‍लादिमीर माल्‍कॉव से हार का सामना करना पड़ा। डबल्‍स सेमीफाइनल में अर्जुन एम.आर. और रामचन्‍द्रन श्‍लोक की जोड़ी भी व्‍लादिमीर इवानॉफ और इवान सोजोनॉफ से हार गई।
*कैलिफोर्निया में अमरीकी ओपन ग्रां प्री गोल्‍ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में पी कश्‍यप और एच एस प्रणय सेमीफाइनल में पहुंचे।  कैलिफोर्निया में अमरीकी ओपन ग्रां प्री गोल्‍ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के एच एस प्रणय और पी कश्‍यप सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। क्‍वार्टर फाइनल में प्रणय ने जापान के कान्‍ता त्‍सुनेयामा को हराया। पी कश्‍यप ने अपने ही देश के समीर वर्मा को पराजित किया।
पुरूष डबल्‍स मुकाबले में मनु अत्री और सुमित रेड्डी सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। भारतीय जोड़ी ने क्‍वार्टर फाइनल में जापान के हिरोकी ओकामोरा और मायायुकी ओनोदेरा को पराजित किया।
पंजाब:   मोगा जिला भारतीय महिला क्रिकेट की नई प्रतिभा हरमनप्रीत कौर की उपलब्धियों का जश्‍न मना रहा है। डर्बी में महिला क्रिकेट विश्‍व कप के फाइनल में पहुंचने के लिए छह बार के विश्‍व चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया की हार में हरमनप्रीत कौर के नाबाद एक सौ 71 रन का महत्‍वपूर्ण योगदान रहा। एक सौ 15 गेंदों में एक सौ 71 रन बनाने के लिए हरमन ने छह छक्‍के और 21 चौके लगाए।   
 

23 जुलाई, 2017 

 

गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला ने पार्टी से इस्‍तीफा दिया
गुजरात में कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस से त्‍यागप पत्र दे दिया है। श्री वाघेला ने शुक्रवार को गांधीनगर में अपने 77वें जन्‍म दिन पर आयोजित समारोह में इसकी घोषणा की। अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए श्री वाघेला ने कहा कि वे कांग्रेस से त्‍यागपत्र दे रहे हैं ना कि सार्वजनिक जीवन से। उन्‍होंने कहा कि वे भाजपा या किसी अन्‍य राजनीतिक दल में शामिल नहीं होने जा रहे हैं।  गुजरात के मुख्‍यमंत्री रह चुके शंकर सिंह वाघेला करीब आज से 20 साल पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे। हालांकि वे प्रदेश कांग्रेस के हाल के कामकाज से खुश नहीं थे। इस मामले में कांग्रेस हाईकमान के साथ दो-तीन बार हुई बैठकें भी असफल रही थीं। हाल ही में संपन्‍न राष्‍ट्रपति के चुनाव में गुजरात कांग्रेस में क्रॉस वोटिंग की शिकायत के बाद राज्‍य की राज्‍यसभा के लिए होने वाले चुनाव में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। इस बीच प्रदेश कांग्रेस प्रवक्‍ता मनीष दोषी ने कहा कि कांग्रेस ने उन्‍हें पार्टी से नहीं निकाला है। इससे पहले प्रदेश कांग्रेस ने अपने विधायकों को वाघेला के जन्‍मदिन कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का निर्देश दिया था।


वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए नई पेंशन योजना-'प्रधानमंत्री वय वंदना' की शुरूआत 
वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए नई पेंशन योजना प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुक्रवार को शुरूआत की। इस अवसर पर वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि भारतीय जीवन बीमा निगम की 10 वर्ष की इस योजना में वार्षिक 8 दशमलव 3 प्रति‍शत ब्‍याज मिलेगा। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि यह योजना ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदी जा सकती है। पॉलिसी खरीदते समय पेंशनभोगियों के पास 10 साल की अवधि के दौरान मासिक, तिमाही, छमा‍ही या वार्षिक आधार पर रिटर्न चुनने का विकल्‍प रहेगा। इस योजना को वस्‍तु एवं सेवाकर के दायरे से बाहर रखा गया है। इस योजना के तहत तीन वर्ष पूरे होने पर पेंशनभोगी योजना के खरीद मूल्य का 75 प्रतिशत तक ऋण भी ले सकते हैं। इस योजना में यह विकल्‍प दिया गया है कि पति या पत्‍नी दोनों में से किसी को भी गंभीर बीमारी की स्थिति में समय से पहले पैसे निकालने की अनुमति होगी। 


नगालैंड के मुख्‍यमंत्री टी आर जेलियांग ने विधानसभा में विश्‍वासमत हासिल किया
नगालैंड के नव-नियुक्‍त मुख्‍यमंत्री टी आर जेलियांग ने शुक्रवार को विधान सभा में अपना बहुमत सिद्ध कर दिया। 60 सदस्‍यीय सदन में 47 विधायकों ने उनके पक्ष में तथा 11 विधायकों ने विरोध में मत दिया। विधानसभा में बहुमत परीक्षण के लिए विशेष सत्र बुलाया गया था। श्री जेलियांग राज्‍य का दूसरी बार मुख्‍यमंत्री बने हैं। 
मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने दावा किया है कि विधानसभा में उन्‍हें 47 विधायकों का समर्थन प्राप्‍त हुआ है। डॉ. लेज़िएत्सू अल्‍पमत में आ गए हैं, और उनके समर्थक सदस्‍यों की संख्‍या 11 रही। मतदान के बाद अध्यक्ष ने टीआर जेलियांग के 47 वोटों से विश्‍वासमत जीतने की घोषणा की और सदन की कार्यवाही अनिश्‍चितकाल के लिए स्थगित कर दी। 


केन्‍द्र और राज्‍य सरकारें किसी तरह के रक्षकदलों को संरक्षण न दें: SC

सुप्रीमकोर्ट ने केन्‍द्र और राज्‍यों से गौरक्षा के नाम पर हुई हिंसक घटनाओं के बारे में जवाब भी मांगा है         उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र और राज्‍यों से कहा-किसी तरह के रक्षकदलों को संरक्षण न दें और गौरक्षा के नाम पर हुई हिंसक घटनाओं के बारे में जबाब भी दें।  उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र और राज्‍यों से कहा है कि वे किसी तरह के रक्षकदलों को संरक्षण न दें। न्‍यायालय ने केन्‍द्र और राज्‍यों से गौरक्षा के नाम पर हुई हिंसक घटनाओं के बारे में जवाब भी मांगा है। न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति ए एम खनविल्‍कर और न्‍यायमूर्ति एम एम शंतनागोदार की पीठ को केन्‍द्र ने सूचित किया कि कानून और व्‍यवस्‍था राज्‍यों का विषय है, लेकिन वह देश में किसी भी तरह के रक्षकदलों का समर्थन नहीं करता। भाजपा शासित गुजरात और झारखंड के वकील ने न्‍यायालय को सूचित किया कि इन राज्‍यों में गौरक्षा के नाम पर हुई हिंसक घटनाओं में शामिल लोगों पर समुचित कार्रवाई की गई है। न्‍यायालय में उनके बयान रिकार्ड किए गए और केन्‍द्र तथा अन्‍य राज्‍यों से चार सप्‍ताह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया। मामले की अगली सुनवाई छह सितम्‍बर को होगी। शीर्ष न्‍यायालय में हिंसा और दलितों तथा अल्‍पसंख्‍यकों पर ज्‍यादती कर रहे गौरक्षकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पिछले वर्ष 31 अक्‍तूबर को याचिका दायर की गई थी। न्‍यायालय ने सात अप्रैल को छह राज्‍यों से इस बारे में जवाब मांगा था। कार्यकर्ता तहसीन एस पूनावाला ने अपनी याचिका में कहा था कि इन गौरक्षा दलों की ओर से हिंसक घटनाएं इस स्‍तर तक पहुंच गईं थी कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को उन्‍हें फर्जी गौरक्षक बताना पड़ा और कहना पड़ा कि वे समाज को नष्‍ट कर रहे हैं।


भाजपा युवा शाखा के कार्यकर्ताओं की करतूत

दिल्‍ली और हरदोई में नरेश अग्रवाल के मकान में तोड़फोड़ करके धमकियाँ दी 
राज्‍यसभा में विपक्ष ने सदन की कार्यवाही से निकाली गई समाजवादी पार्टी के एक सदस्‍य की टिप्‍पणी के प्रकाशन और प्रसारण को लेकर कुछ मीडिया घरानों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन की कार्रवाई की मांग की।
 राज्‍यसभा में विपक्ष के सदस्‍यों ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि उन्‍होंने भीड़ द्वारा हिंसा के मु्द्दे पर संक्षिप्‍त बहस के दौरान जो टिप्‍पणियां की थीं उनके कारण भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता कुछ सदस्‍यों को धमकियां दे रहे हैं। यह मुद्दा उठाते हुए समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल ने कहा कि भाजपा की युवा शाखा के कुछ कार्यकर्ताओं ने दिल्‍ली और हरदोई में उनके निवास स्‍थानों पर कल अशोभनीय व्‍यवहार किया। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए उपसभापति पी जे कुर्रियन ने कहा कि जिन टिप्‍पणियों को एक बार हटा दिया जाता है उन्‍हें मीडिया द्वारा सामने नहीं लाया जाना चाहिए। अगर इस बात में सच्‍चाई है तो यह एक गंभीर मामला है और सरकार को चाहिए कि वह जांच और कार्रवाई करे।  कांग्रेस सहित विभिन्‍न विपक्षी दलों के सदस्‍यों ने समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल की कार्यवाही से निकाली गई टिप्‍पणी के प्रकाशन और प्रसारण को लेकर कुछ मीडिया घरानों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन की कार्रवाई शुरू करने की मांग की। सदस्‍यों ने आरोप लगाया कि टिप्‍पणी के प्रकाशन और प्रसारण के कारण भारतीय जनता पार्टी के युवा कार्यकताओं ने श्री नरेश अग्रवाल के मकान में तोड़फोड़ की। उपसभापति पी जे कुरियन ने सदस्‍यों से सबूत के साथ नोटिस देने को कहा। उन्‍होंने सरकार से मामले की जांच कराने और कार्रवाई करने को भी कहा। संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि सदन नियम के अनुसार कार्रवाई कर सकता है।
राज्‍यसभा की कार्यवाही आज कोरम के अभाव में निर्धारित समय से लगभग 40 मिनट पहले स्‍थगित करनी पड़ी। भोजनावकाश के बाद जब परिवहन तथा राजमार्ग राज्‍यमंत्री मनसुख लाल मंडाविया ने नौ-अधिकरण विधेयक पेश किया तब कांग्रेस के जयराम रमेश ने कोरम का मुद्दा उठाया। उपसभापति पी जे कुरियन ने लगभग पांच बजकर बीस मिनट पर सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।
धर, लोकसभा में आज विपक्ष के सदस्‍यों ने प्रश्‍नकाल के दौरान नारे लगाए। उनका कहना था कि किसानों का कर्ज माफ किया जाए और किसानों की मांगो पर सरकार ने जो आश्‍वासन दिये हैं उन्‍हें पूरा किया जाए। सदन की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस के सदस्‍यों ने कृषि संबंधी मुद्दों पर बहस की मांग की। अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को विपक्षी सदस्‍यों की अनुपस्थिति पर अप्रसन्‍नता जाहिर की। उन्‍होंने सदस्‍यों से अपील की कि वे सदन में व्‍यवस्‍था बनाए रखें और कार्यवाही में भाग लें। विपक्ष ने उनकी बात नहीं सुनी और कांग्रेस तथा राष्‍ट्रीय जनता दल के सदस्‍य सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। वे पूरे प्रश्‍नकाल के दौरान नारे लगाते रहे। ससंदीय कार्यमंत्री अनन्‍त कुमार ने कहा कि कांग्रेस सदस्‍यों का व्‍यवहार किसानों के मुद्दों पर केवल दिखावा है। कांग्रेस किसानों के बारे में घडियालु आंसू बहा रही है। आपको कोई हमदर्दी नहीं है। पिछले तीन सालों में किसानों के हित में जितना काम हमारी सरकार ने किया पिछले 60 सालों में आपने नहीं किया। फसल बीमा योजना से लेकर के हर चीज के बारे में आज के दिन में खाद का कोई संकट नहीं है। नीम कोटिंग यूरिया कर चुके है, जितना चाहिए उतना खाद पूरा देशभर में अवलेबल है। ऐसी स्थिति हम लेकर आ गये।
 

मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी दार्जिलिंग में अशांति के लिए जिम्‍मेदार:  केन्‍द्र

केन्‍द्र ने पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी को दार्जिलिंग में अशांति के लिए जिम्‍मेदार ठहराया है और कहा कि उनके नजरिये और रवैये से वहां समस्‍यायें उत्‍पन्‍न हुई हैं। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने लोकसभा में कहा कि क्षेत्र में शांति स्‍थापित होने के बाद ही केन्‍द्र, राज्‍य और गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के बीच बातचीत हो सकती है। वहां दार्जलिंग की स्‍थिति बहुत ही विकट बनती जा रही है और वहां पहले शांति और कानून व्‍यवस्‍था, स्‍थापित करे। बाद में वहां के जो डिमांड है, हम सब मिलकर के उसके बारे में चिंता कर सकते हैं, विचार कर सकते हैं।


DRDO  ने ऊंचाई और बर्फीले क्षेत्रों में तैनात सैन्‍यकर्मियों के लिए पौष्‍टि‍क खाद्य सामग्री तैयार की
रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने आज लोक सभा में बताया कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने बहुत ऊंचाई और बर्फीले क्षेत्रों में तैनात सैन्‍यकर्मियों के लिए पौष्‍टि‍क खाद्य सामग्री तैयार की है। इनमें चिकन बिस्‍कुट, पौष्‍टि‍क मांस, अनाज, अंडा प्रोटीन युक्‍त बिस्‍कुट, प्रोटीन युक्‍त चॉकलेट और थकान दूर करने वाली तुलसी बार जैसे खाद्य पदार्थ शामिल है।


हिन्‍दी राजभाषा है, राष्‍ट्रीय भाषा नहीं : केन्‍द्रीय गृह राज्‍य मंत्री 
केन्‍द्रीय गृह राज्‍य मंत्री किरेन रिजिजू ने शुक्रवार को  इस आरोप का खंडन किया कि केन्‍द्र गैर हिन्‍दी भाषी राज्‍यों में हिन्‍दी थोप रहा है। भोजनावकाश के बाद  सदन के कामकाज में हस्‍तक्षेप करते हुए उन्‍होंने कहा कि हिन्‍दी राजभाषा है, राष्‍ट्रीय भाषा नहीं है।


भाजपा सासंद लालबत्‍ती संस्‍कृति से बाहरनिकालें : प्रधानमंत्री 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शुक्रवार को पार्टी सासंदों से लालबत्‍ती संस्‍कृति से बाहर आने को कहा। नई दिल्‍ली में अपने आवास पर पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से अपनी पार्टी के सांसदों के साथ बैठक में उन्‍होंने यह बात कही। मोदी सरकार ने इस वर्ष पहली मई से आपात सेवा में लगे वाहनों को छोड़कर अन्‍य सभी वाहनों पर लालबत्‍ती लगाने को मना कर दिया है। प्रधानमंत्री ने सांसदों से जनता के बीच काम करने को कहा। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार के गरीबों के कल्‍याण के लिए उठाए गये कदमों के सकारात्‍मक नतीजे आए हैं।


पिछले तीन सालों के कार्यकाल में सरकार के खिलाफ भ्रष्‍ट्राचार का एक भी मामला नहीं:  अमित शाह 
भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व में केंद्र सरकार के पिछले तीन सालों के कार्यकाल में सरकार के खिलाफ भ्रष्‍ट्राचार का एक भी मामला नहीं है। आज जयपुर में बुद्धिजीवियों के सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि वस्‍तु और सेवा कर, जनधन योजना, उज्‍ज्‍वला योजना, नोटबंदी तथा स्‍वच्‍छ भारत अभियान केंद्र सरकार की प्रमुख उपलब्धियां है जिनसे आम आदमी के जीवन में सकारात्‍मक परिवर्तन आया है।


सुप्रीमकोर्ट राम मंदिर-बाबरी मजिस्द भूमि विवाद मामले में हाईकोर्ट के फैसले पर शीघ्र सुनवाई करेगा
उच्चतम न्यायालय राम मंदिर-बाबरी मजिस्द भूमि विवाद मामले में इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं पर शीघ्र सुनवाई करेगा।  उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि वह राम मंदिर-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं पर शीघ्र सुनवाई कराने के बारे में निर्णय लेगा। प्रधान न्‍यायाधीश जे एस खेहर और न्‍यायमूर्ति डी वाई चन्‍द्रचूड़ की पीठ ने भाजपा नेता सुब्रहमण्‍यन स्‍वामी के शीघ्र सुनवाई कराने के अनुरोध पर यह व्‍यवस्‍था दी। श्री स्‍वामी ने न्‍यायालय को बताया कि इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली मुख्‍य याचिकाएं उच्‍चतम न्‍यायालय में सात साल से लंबित हैं और उन पर तुरन्‍त सुनवाई होनी चाहिए।


मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मीसा भारती के चार्टर्ड एकाउंटेंट के खिलाफ चार्जशीट दायर
प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। उस पर इस मामले में राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती से सम्‍बद्ध होने का आरोप है। यह चार्जशीट राजेश अग्रवाल के खिलाफ धनशोधन संरक्षण अधिनियम-PMLA के तहत विशेष न्‍यायाधीश नरेश कुमार मल्‍होत्रा के समक्ष पेश की गई। मीसा भारती पर भी आय से अधिक सम्‍पत्ति के मामले में नजर रखी जा रही है।  प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार राजेश अग्रवाल का संबंध मीसा भारती से कथित रूप से सम्‍बद्ध एक कम्‍पनी के कुछ लेनदेन से है। इस कम्‍पनी पर कर चोरी से जुड़े होने का संदेह है। प्रवर्तन निदेशालय ने पी एम एल ए के तहत इस वर्ष फरवरी में एक आपराधिक शिकायत दर्ज की थी जिसके बाद यह मामला सामने आया। निदेशालय को संदेह है कि जालसाजी का यह सारा मामला लगभग आठ करोड़ रूपये का है।


तेज प्रताप यादव से जुड़े पेट्रोल पम्प को रद्द करने पर लगी अंतरिम रोक  हटाई 
पटना की एक अदालत ने लालू प्रसाद यादव के पुत्र और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव से जुड़े पेट्रोल पम्प को रद्द करने पर लगी अंतरिम रोक हटा ली है। इससे पहले भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने तेज प्रताप यादव द्वारा पेट्रोल पम्प के लिए गैर कानूनी रूप से जमीन हथियाने के आरोप में पेट्रोल पम्प का आवंटन रद्द् कर दिया था। तेज प्रताप ने इस फैसले पर स्थगन के लिए न्यायालय में याचिका दायर की थी।


यूरोपीय संघ से ब्रिटेन की शर्तों पर वार्ता का दूसरा दौर बिना किसी प्रगति के समाप्‍त
यूरोपीय संघ छोड़ने की ब्रिटेन की शर्तों पर वार्ता का दूसरा दौर बिना किसी ठोस प्रगति के कल समाप्‍त हो गया। ब्रसल्‍स में यूरोपीय संघ मुख्‍यालय में यह वार्ता चार दिन चली। इसके बाद एक संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में यूरोपीय संघ से अलग हटने से संबंधित ब्रिटिश मंत्री डेविड डेविस और इस मुद्दे पर यूरोपीय आयोग के मुख्‍य वार्ताकार माइकल बार्नियर ने कहा कि बातचीत में कोई ठोस प्रगति नहीं हुई। श्री बार्नियर ने बताया कि ब्रिटेन द्वारा विधिवत यूरोपीय संघ छोड़ने यानी ब्रेक्जिट के बाद ब्रिटेन में रहने वाले यूरोपीय संघ के नागरिकों के अधिकारों से निपटने के मुद्दे पर दोनों पक्षों के बीच बुनियादी मतभेद हैं। इसमें यह मुद्दा भी शामिल है कि ब्रिटेन में यूरोपीय संघ के नागरिकों के अधिकारों से संबंधित मामलों को ब्रिटिश अदालतें निपटाएंगी या यूरोपीय अदालतें। श्री डेविस ने कहा कि विभिन्‍न मुद्दों को हल करने से पहले बहुत विचार विमर्श और काफी कुछ किया जाना बाकी है। उन्‍होंने यह भी कहा कि किसी समाधान पर पहुंचने के लिए दोनों पक्षों द्वारा लचीला रवैया अपनाने की जरूरत है। बातचीत का अगला दौर 28 अगस्‍त को शुरू होगा।


जम्‍मू कश्‍मीर की मौजूदा स्थिति के लिए केंद्र सरकार  जिम्‍मेदार: राहुल गांधी 

विपरीत सोच वाले शासन के कारण जम्मू-कश्मीर की ये हालत है
कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने जम्‍मू कश्‍मीर की मौजूदा स्थिति के लिए सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया है। संसद से बाहर मीडिया से बातचीत में श्री गांधी ने कहा कि कश्‍मीर मुद्दे के संबंध में किसी तीसरे पक्ष के साथ चर्चा करने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि यह भारत का अन्‍दरूनी मामला है। उन्‍होंने कहा कि कोई भी अन्‍य देश कश्‍मीर मुद्दे पर कुछ नहीं कर सकता। इससे पहले नेशनल कांफ्रेस के नेता फारूख अब्‍दुल्‍ला ने पाकिस्‍तान की आलोचना करते हुए कहा कि वह राज्‍य में अशांति फैला रहा है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान को कड़ा संदेश भेजा जाना चाहिए कि आतंकवाद कतई बर्दाश्‍त नहीं किया जायेगा।   विपरीत सोच वाले शासन के कारण जम्मू-कश्मीर की ये हालत है।केंद्र की भाजपा सरकार पिछले 3 सालों से सुशासन की बजाय भारत में टकराव को बढ़ावा दिया है। चाहे वो जम्मू-कश्मीर हो या किसानों का मुद्दा हो, अल्पसंख्यक या दलित हों, देशभर में टकराव आज की तस्वीर बन चुका है। भाजपा या तो लोगों की जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ है या यह देश में टकराव को बढ़ावा देने में लगी हुई है। भारत को ऐसी सरकार की जरुरत है जिसके पास विकास की सोच हो टकराव की नहीं, जोड़ने वाली हो आपस में बांटने वाली नहीं, प्रगति लाने वाली हो बंदी नहीं। नेशनल कांफ्रेंस के साथ गठबंधन में जब कांग्रेस सत्ता में थी तब उसने राज्य में शांति बनाए रखने के लिए असली प्रयास किये थे। था। चूंकि घाटी के लोगों का प्रतिनिधित्व था और हिंसा की कोई भी घटना उन पर सीधा असर डालती थी। दूसरी तरफ, भाजपा का घाटी में कोई जनाधार नहीं है, इसलिए वास्तव में उसे कोई चिंता नहीं होती कि वहां क्या घट रहा है। पीडीपी के रूप में उनको ऐसा सहयोगी मिल गया है जो किसी भी कीमत पर कुर्सी की ताकत और सुख भोगना चाहता है। जम्मू-कश्मीर में मौजूदा गठबंधन क्षुद्र राजनीति का उम्दा उदाहरण है, जिसमें राष्ट्रवाद के नाम पर उन्माद भड़काने वाली भाजपा उस पीडीपी के साथ गठबंधन सरकार चला रही है जो अलगाववादियों की चापलूसी करके अपनी राजनीतिक रोटी सेकती है। घाटी के जलते रहने से भाजपा को जम्मू में अपनी पकड़ वाले इलाकों सहित अन्य क्षेत्रों में फायदा उठाने में आसानी होती है। जैसा कि हाल ही में अमरनाथ यात्रियों पर हमले और इसके बाद गुजरात में हथियारों के खुले प्रदर्शन में देखने को मिला है। भाजपा जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालातों का हौआ बनाकर अन्य जगहों पर अपने चुनाव अभियानों में चतुराई के साथ इनका इस्तेमाल करती है। इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि हिंसा का यह दौर अपने घर से फैल रहा है। सशस्त्र बलों की कोशिशों से घुसपैठ में काफी कमी आयी है। लेफ्टिनेंट जनरल हुड्डा का यहां तक कहना है कि घरेलू उग्रवाद के मामले दहाई की संख्या तक भी नहीं पहुंचे। अब यह कोई बड़ा मामला ही नहीं रहा। स्थानीय युवाओं के कट्टरपंथी होने का कारण अवसरों की कमी और अलगाव की भावना से प्रेरित है (इस विषय पर लगभग हर विश्लेषक ने इन्हीं मुद्दों की पहचान मुख्य कारण के रूप में की है)। इसमें देश भर में फैले कश्मीरियों के खिलाफ हमलों की खबरें भी शामिल हैं।  भाजपा के पुराने नेता स्थिति की जटिलता को समझते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट ने एनएसए के साथ यशवंत सिन्हा की बैठक का हवाला देते हुए कहा कि इस मुद्दे पर एनएसए की उदासीनता हावी थी। चिंता की बात यह है कि अगर मीडिया रिपोर्ट और सोशल मीडिया पर ताजा जानकारियां इशारा हैं तो फिर यह मान लेना चाहिए कि भाजपा के भीतर समझदार आवाजें पूरी तरह से दबा दी गयी हैं। 


श्री रामनाथ कोविंद चौदहवें राष्‍ट्रपति के रूप में मंगलवार को शपथ लेंगे
नव-निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को शपथ लेंगे। प्रधान न्यायाधीश जे. एस. खेहर संसद के केन्द्रीय कक्ष में विशेष समारोह में श्री कोविंद को पद की शपथ दिलायेंगे। विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार पर भारी विजय के बाद श्री कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति चुने गए।  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बधाई संदेश में आशा व्यक्त की है कि श्री कोविंद देश को लोकतंत्र, स्थिरता और समृद्धि के पथ पर आगे ले जाएंगे। राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, कई केन्‍द्रीय मंत्रियों और विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं ने श्री रामनाथ कोविंद को राष्‍ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। ट्वीट संदेश में वर्तमान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी मुखर्जी ने श्री कोविंद को चुने जाने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। विदेशों से भी शुभकामना के संदेश मिल रहे हैं।  नेपाल के प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा ने श्री कोविंद को भारत का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। उन्होंने दोनों देशों के संबंध और मजबूत करने के लिए श्री कोविंद के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है। अमरीका ने भी श्री रामनाथ कोविंद को बधाई दी है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हैदर नॉर्ट ने कहा कि अमरीका विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर श्री कोविंद के साथ काम करने का इच्छुक है।


पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिन्‍दर सिंह को लुधियाना की एक अदालत ने आयकर मामले में समन भेजा
पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह को लुधियाना की एक अदालत ने आयकर मामले में समन भेजा है। मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट ने श्री सिंह के खिलाफ आयकर विभाग ने 2016 में दर्ज की गई आपराधिक शिकायत पर नया समन भेजने का आदेश दिया। श्री सिंह पर आयकर विभाग को गलत जानकारी देने और आयकर विभाग के अधिकारियों के काम में बाधा डालने का आरोप है।


पश्चिम बंगाल: गोरखा जन मुक्ति मोर्चा के तीन शीर्ष नेताओं के बैंक खाते सील

अनिश्चितकालीन बंद के 36वें दिन गुरूवार को पश्चिम बंगाल सी.आई.डी. ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के अध्‍यक्ष बिमल गुरुंग सहित शीर्ष नेताओं के बैंक खाते सील कर दिए हैं। सी.आई.डी. ने धन के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। सी.आई.डी. के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने पुष्टि की है कि गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के महासचिव रोशन गिरि और सहायक महासचिव विनय तमांग के खातों से लेन-देन पर भी रोक लगाई गई है। ये सभी खाते दार्जिलिंग के एक निजी बैंक में हैं। तीन खातों से करीब 26 लाख रुपये की रकम ज़ब्‍त की गई है। इस पर्वतीय क्षेत्र में पिछले 32 दिनों से इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं। अनिश्चितकालीन बंद का शनिवार को 38वां दिन है। पुलिस और सुरक्षा बल कड़ी निगरानी बनाए हुए हैं।


प्रधानमंत्री नवाज शरीफ परिवार ने सुप्रीम कोर्ट में पनामा मामले में सौंपे दस्‍तावेज 
पाक सुप्रीम कोर्ट ने दस्‍तावेज फर्जी साबित होने पर  सात वर्ष तक की जेल सजा की चेतावनी दी
पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पनामा मामले में सौंपे गए दस्तावेज फर्जी साबित होने पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के परिवार के सदस्यों के लिए सात वर्ष तक जेल की सज़ा की चेतावनी दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कल चौथे दिन भी इस मामले में सुनवाई की। श्री नवाज़ शरीफ और उनके बेटी-बेटे के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रहे संयुक्त जांच दल ने सौंपे गए कुछ दस्तावेजों से छेड़छाड़ की रिपोर्ट दी है। न्यायालय ने श्री शरीफ के परिजनों से संयुक्त अरब अमारात, सऊदी अरब, कतर और ब्रिटेन में अपने विभिन्न कारोबारों में लेन-देन का ब्यौरा उपलब्ध कराने को कहा है।


भारत और चीन सीमा-विवाद का बातचीत के जरिए  हल निकालने के लिए प्रतिबद्ध: भारत

सरकार ने कहा है कि भारत और चीन सीमा-विवाद का बातचीत के जरिए निष्पक्ष, सार्थक और दोनों पक्षों को स्वीकार्य हल निकालने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में केन्द्रीय विदेश-राज्य मंत्री वी. के. सिंह ने कहा कि दोनों देश राजनीतिक परिप्रेक्ष्य से सीमा-विवाद समाधान की रूप रेखा तय करने के लिए विशेष प्रतिनिधि नियुक्त करने पर सहमत हैं।
उधर, अमरीका ने भारत और चीन से तनाव कम करने के लिए बातचीत का आग्रह किया है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हैदर नॉर्ट ने संवाददाताओं से कहा कि ट्रम्प प्रशासन दोनों देशों के बीच सीमा विवाद पर निगरानी रख रहा है।                                                                                               

 


खबरी दुनिया 
---''राष्ट्रपति भवन में राम राज। एन.डी.ए. के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के देश के 14वें राष्ट्रपति चुने जाने को नवभारत टाइम्स सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। दैनिक भास्कर लिखता है - 43 साल में सबसे कम वोट मिले कोविंद को, 33 साल पुरानी कांग्रेस जैसी मजबूत हुई भाजपा। राजस्थान पत्रिका ने श्री कोविंद के भावुक शब्द प्रकाशित किए हैं - मेरी छत टपकती थी, राष्ट्रपति भवन में मैं गरीबों का प्रतिनिधि बन कर रहूंगा।''---
 

---''चीन से डरने की जरूरत नहीं, दुनिया हमारे साथ - सिक्किम क्षेत्र के डोकलाम में सीमा पर विवाद को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का संसद में बयान अमर उजाला सहित अधिकांश अखबारों की सुर्खी है। बकौल जनसत्ता - पहले चीन हटाए सैनिक, तभी हम हटेंगे।''---
 

---''आतंकियों को ढूंढ-ढूंढ कर मारेंगे- हिंदुस्तान के अनुसार कश्मीर घाटी को दहलाने की कोशिश कर रहे आतंकवादियों पर कार्रवाई के लिए सेना, सीआरपीएफ और कश्मीर पुलिस के कमांडो का विशेष आपरेशन दस्ता बनाया गया।''---
 

---''निजता के अधिकार पर उच्चतम न्यायालय की संविधान पीठ में जारी सुनवाई पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - गरिमा को ठेस पहुंचाने वाला सवाल निजता के दायरे में। वहीं, दैनिक भास्कर ने लिखा है - विकास के लिए सरकार डेटा जुटाती है तो इसका इस्तेमाल प्राइवेसी का उल्लंघन कैसे होगा ? ''---
 

---''बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती का राज्यसभा से इस्तीफा मंजूर होने को राष्ट्रीय सहारा सहित लगभग सभी अखबारों ने प्रकाशित किया है।''---
 

---''राजस्थान पत्रिका की खबर है - सऊदी अरब के शाही परिवार में तख्ता पलट, चाचा को बंधक बना कर भतीजे ने खुद को किंग घोषित करवाया।''---
 

---''दैनिक जागरण का कहना है कि केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान से चिकित्सा जगत को इलाज का नया माध्यम मिला। सात वर्ष से बांझपन से पीड़ित कश्मीरी महिला ने दिल्ली के एक अस्पताल में ऑनलाइन इलाज से स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया।''---
 

 राजस्थान समाचार विशेष 

 
अब किसानों का 79
वर्ष आयु तक जीवन बीमा किया जाएगा - सहकारिता मंत्री 
जयपुर सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने शुक्रवार को बताया कि सहकारी बैंकों से ऋण लेने वाले किसान के परिवार को और अधिक सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए अब 79 वर्ष आयु तक जीवन बीमा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजना के तहत 69 वर्ष तक की आयु के ऋणी किसान का बीमा किया जा रहा था, जिसे अब 10 वर्ष बढ़ाकर 79 वर्ष तक आयु के किसानों के लिए कर दिया गया है।  श्री किलक ने बताया कि इस योजना के तहत 8.81 रुपये प्रति हजार प्रति वर्ष की दर से न्यूनतम एक हजार से लेकर अधिकतम 10 लाख रुपये का जीवन बीमा किया जाएगा।  योजना के तहत अल्पकालीन फसली ऋण प्राप्त करने वाले प्रत्येक पात्र किसान का बीमा अनिवार्य रूप से किया जाएगा। जिससे राज्य के 20 लाख से अधिक किसान परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त हो सकेगी। बैंक में जमा रखने वाले, अन्य प्रकार का ऋण लेने वाले व्यक्ति एवं बैंक स्टाफ को उनके आवेदन पर इस योजना का लाभ मिल सकेगा।  सहकारिता मंत्री ने बताया कि इस योजना के लाभ से कोई किसान वंचित न रहे इसके लिए सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को योजना तत्काल क्रियान्विति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है।उन्होंने बताया कि बीमित व्यक्ति को उसके मोबाइल नम्बर पर बीमा के प्रमाण-पत्र का लिंक एसएमएस के जरिए भिजवाया जाएगा।  अपेक्स बैंक के प्रशासक एवं प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्री अभय कुमार ने बताया कि बीमित व्यक्ति को योजना के तहत एक वर्ष की अवधि के लिए बीमा कवर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ समय पर ऋण का अदा करने वाले किसानों को मिलेगा।  श्री कुमार ने बताया कि बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर बीमा कम्पनी को दूरभाष पर तत्काल सूचना देनी होगी। उसके बाद क्लेम हेतु आवश्यक दस्तावेज ईमेल तथा हार्डकॉपी में बीमा कम्पनी को भिजवाए जाएंगे। समझौता ज्ञापन में नामित व्यक्ति को सात दिवस में बैंक के माध्यम से बीमा राशि का भुगतान दिलाने के लिए आवश्यक प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बीमित को योजना का लाभ दिलाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए सभी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को आवश्यक जानकारी देने के लिए निर्देशित कर दिया है।  अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक श्री विद्याधर गोदारा ने बताया कि बीमा लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति को तत्काल बीमा योजना में कवर करने के लिए बीमा प्रीमियम राशि उसी दिन बीमा कम्पनी को भेेजने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि योजना में एक लाख रुपये से अधिक का बीमा लाभ लेने के लिए अच्छे स्वास्थ्य का घोषणा पत्र देना होगा। 


पालनहारों के भामाशाह, आधार एवं विद्यालय अध्ययन प्रमाण पत्र नवीन पोर्टल पर होंगे अपडेट

जयपुर,   सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित पालनहार योजना कि अन्तर्गत 0 से 18 वर्ष के लाभ ले रहे पालनहारों को भामाशाह, आधार कार्ड नम्बर और बच्चों का शैक्षणिक वर्ष 2017-18 का आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकरण एवं विद्यालय में अध्ययन प्रमाण पत्र पालनहार योजना के नवीन एस एस ओ पोर्टल पर अपडेट किया जायेगा।  विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने बताया कि पालनहार अपने नजदीकी ई-मिल केन्द्र पर जाकर 10 अगस्त, 2017 तक उक्त दस्तावेज अपडेट कराया जाना सुनिश्चित करावें जिससे पालनहार योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि का भुगतान समय पर मिल सकें। डॉ. शर्मा ने बताया कि जिन पालनहारों द्वारा बच्चे का शैक्षणिक वर्ष 2016-17 के अध्ययन प्रमाण पत्र विभाग के जिला कार्यालय में जमा नहीं करवाया गया है वे 31 जुलाई, 2017 तक जमा करवायें जिससे योजना में देय राशि का भुगतान किया जा सके। निदेशक ने बताया कि बच्चे का आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकरण व विद्यालय में अध्ययन प्रमाण पत्र का प्रारूप ई-मित्र व विभाग के जिला कार्यालय एवं विभाग की वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in से प्राप्त किया जा सकता है। इसी प्रकार शैक्षणिक वर्ष 2017-18 का अध्ययन प्रमाण पत्र एवं जन्म तिथि के अंतर को सही जन्म तिथि संशोधित कर सम्बन्धित ई-मित्र केन्द्र पर जाकर अपडेट किया जा सकता है।

\
अलवर के रूंध झामूवास तथा चोर बसई ग्राम के नाम में किया गया परिवर्तन

जयपुर,   राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर अलवर जिले के किशनगढ़ बास तहसील के राजस्व ग्राम रूंध झामूवास का नाम परिवर्तित कर दौलतपुर तथा राजस्व ग्राम चोर बसई का नाम परिवर्तित कर बसई किया गया है। राजस्व विभाग के संयुक्त शासन सचिव श्री सांवरमल वर्मा ने बताया कि राजस्थान भू-राजस्व अधिनियम, 1956 की प्रदत्त शक्तियों के तहत इन  गावों के नाम में परिवर्तन किया गया है। राजस्व ग्राम के नाम परिवर्तन से प्रभावित अभिलेखों के संधारण/नक्शे/अभिलेखों के परिशोधन कार्य के लिए अलवर जिला कलक्टर को अधिकृत किया गया है। साथ ही अधिसूचना में कार्य निष्पादन की सूचना से राज्य सरकार को सूचित करने के लिए निर्देशित किया गया है।


जीएसटी एमआरपी में सम्मिलित होगा

जयपुर,    एक जुलाई, 2017 से पूर्व र्निमित, पैक की गई या आयातित डिब्बा बंद वस्तुएं तथा जिसकी बिक्री नहीं की गई है, पर जीएसटी के द्वारा हुई मूल्य वृद्धि को पूर्व की एमआरपी में 30 सितम्बर, 2017 तक जोड़ने की अनुमति केन्द्र सरकार ने दी है। उपभोक्ता मामले विभाग के उप निदेशक श्री संजय झाला ने बताया कि निदेशक, विधिक माप विज्ञान, भारत सरकार द्वारा माध्यम से विधिक माप विज्ञान वस्तुएं नियम 2011 के नियम 33(1) में स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि पूर्व में प्रर्दशित एमआरपी तथा नई एमआरपी का अंतर जीएसटी अधिनियम/नियम के माध्यम से बढ़ाई गई दर से ज्यादा नहीं होनी चाहिये। उन्होंने बताया कि पुराना माल जो बेचा जाए उसमें जीएसटी जोड़ते हुए पुरानी एमआरपी के साथ नयी एमआरपी का स्टीकर लगाया जाना अनिवार्य है। साथ ही एमआरपी पर जीएसटी लगाकर डिब्बा बंद वस्तुएं नहीं बेची जायेगी।  श्री झाला ने बताया कि पूर्व एमआरपी डिब्बे बंद वस्तु पर प्रर्दशित रहनी चाहिये और उस पर कांट-छांट नहीं होनी चाहिये। उन्होंने बताया कि निर्माता, पैकर्स व आयातकर्ता एक या दो अखबारों में कम से कम दो विज्ञापन इस बाबत आवश्यक रूप से देंगे तथा डीलर्स को नोटिस के माध्यम से यह सूचना भेजेंगे। साथ ही निदेशक, विधिक माप विज्ञान, भारत सरकार एवं नियंत्रक, विधिक माप विज्ञान, राजस्थान सरकार को डिब्बे बंद वस्तुओं पर परिर्वतित एमआरपी की सूचना प्रेषित की जायेगी। उपनिदेशक ने बताया कि विधिक माप विज्ञान डिब्बे बंद वस्तुएं नियम 2011 के नियम-06 उपनियम-03 में घटी हुई एमआरपी के लिये एक स्टीकर नई घटी हुई एमआरपी के साथ प्रर्दशित किया जायेगा व पूर्व एमआरपी जो विनिर्माता, पैकर्स, आयातकर्ता द्वारा प्रर्दशित की गई थी, वह यथावत रहेगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि जीएसटी लागू किये जाने के बाद दिनांक 1 जुलाई, 2017 से पूर्व विनिर्माता, पैकर्स एवं आयातकर्ता द्वारा जो पैकेजिंग मेटेरियल या रैपर काम में नहीं लिया गया था, उसको दिनांक 30 सितम्बर, 2017 तक पैकिंग के काम में लिया जा सकेगा या उस तिथि तक जब तक रैपर समाप्त नहीं हो जाये (संशोधित रैपर) या जो भी पहले हो जाये। 


रोजगारपरक योजनाओं का संवाहक बनें खुला विश्वविद्यालय- राज्यपाल

दीक्षांत समारोह में 14975 उपाधियां एवं 60 स्वर्ण पदक वितरित
 
कोटा,   कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने कहा है कि खुला विश्वविद्यालय समाज के अंतिम व्यक्ति तक दूरस्थ शिक्षा पद्धति से पहुंच बनाये। उन्होंने कहा कि सरकार की रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुँचाने में भी खुला विश्वविद्यालय को अह्म भूमिका निभानी होगी। श्री सिंह ने खुला विश्वविद्यालय की नियमित पाठ्य सामग्री के पृष्ठभाग पर स्टार्टअप इंडिया, स्टेण्डअप, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, कौशल विकास जैसी योजनाओं की जानकारी अंकित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि खुला विश्वविद्यालय को अपनी पाठ्यसामग्री से इस पहल की शुरूआत करनी चाहिए।  राज्यपाल श्री सिंह शुक्रवार को कोटा के नगर विकास न्यास ऑडिटोरियम में आयोजित वर्धमान महावीर विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज देश के आर्थिक एवं तकनीकी क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हो रहे है, इसमें सभी की भागीदारी आवश्यक है। वंचितों को शिक्षा दिलाना और उन्हें समाज की मुख्यधारा में सम्मिलित करना पुनित कार्य हैं। हमारे गांवों में बहुत सी युवा प्रतिभाएं अवसर नहीं मिलने के कारण पिछड़ जाती हैं। खुला विश्वविद्यालय सक्षम विकल्प बनकर ऎसी प्रतिभाओं को समाज के सामने लाने का प्रयास करे। राज्यपाल ने कहा कि डिजिटल शिक्षा के माध्यम से घर बैठे शिक्षा दी जा रही है। उपाधियां भी ऑन लाईन मिल रही हैं। अब विश्वविद्यालयों को डिग्रियां वितरण करने तक सीमित नहीं रहना चाहिये। सामाजिक सरोकारों में भूमिका निभाते हुए सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा युवाओं को आत्मनिर्भर व रोजगारोन्मुखी बनाने के लिए विश्वविद्यालयों को पहल करनी होगी।  राज्यपाल ने जनहित योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए पाठ्यसामग्री में संकलन करने व योजनाओं का सार अंकित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की पहल से खुला विश्वविद्यालय की भूमिका का विस्तार होगा। इस पहल से विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को रोजगारपरक जानकारी देने में कामयाबी हासिल कर सकेगा।  उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने कहा कि मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा संस्थानों की स्थापना से उच्च शिक्षा की पहुंच गांव-गांव तक हुई है। कुलपति श्री अशोक शर्मा ने विश्वविद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने विश्वविद्यालय परिसर में विज्ञान भवन का शिलान्यास किया। समारोह मं राज्यपाल ने 14 हजार 975 उपाधियों का वितरण किया तथा 60 विद्यार्थियों को स्वर्णपदक वितरित किये गये। कुलाधिपति स्वर्ण पदक अमित शर्मा को प्रदान किया गया। 


 ट्रेफिक नियमों की अवहेलना पर 85 वाहन चालकों के लाईसेंस निलम्बित 

जयपुर,    परिवहन विभाग द्वारा तेजगति व लापरवाही से वाहन चलाते दुर्घटना करने पर जिले के 85 वाहन चालकों के लाईसेंस तीन माह की अवधि के लिए निलम्बित कर दिये गये। 
जिला परिवहन अधिकारी एवं लाईसेसिंग अधिकारी श्री संजय शर्मा ने बताया कि पुलिस उपायुक्त यातायात जयपुर एवं परिवहन विभाग को इन वाहन चालकों के लाईसेंस निरस्त, निलम्बन किये जाने की अनुशंषा की गयी थी। इसके बाद यातायात नियमाें का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को सुनवाई का अवसर देने के बाद उनके लाईसेंस निलम्बित करने का निर्णय लिया गया है। 


झुन्झुनू- अलवर में कांग्रेस शासन के समय स्वीकृत सैनिक स्कूल नहीं खुले - गहलोत
जयपुर,    पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस महासचिव श्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय को केन्द्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालयों को सैनिक स्कूल के मॉडल पर संचालित करने का प्रस्ताव दिया है, जबकि प्रदेश की कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकार द्वारा राज्य के झुन्झुनू एवं अलवर जिले में सैनिक स्कूल खोलने की स्वीकृति के बावजूद प्रदेश की वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा अब तक कोई कार्यवाही नहीं किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।  उन्होंने कहा कि झुन्झुनू में तो सैनिक स्कूल के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय ही भूमि आवंटन का कार्य पूरा हो गया था, परन्तु वर्तमान भाजपा सरकार ने इन स्कूलों को खोलने के लिए अब तक कोई कार्यवाही नहीं की। श्री गहलोत ने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश में प्रारम्भिक शिक्षा को कमजोर कर दिया है, जिससे शिक्षा व्यवस्था चरमरा गयी है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने सरकार में आने के बाद प्राथमिक स्कूलों के एकीकरण के नाम पर लगभग 27 हजार प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालय बंद कर दिये, जिससे विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब एवं कमजोर वर्गों के छात्र-छात्राओं को शिक्षा से वंचित होना पड रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान निःशुल्क शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की पालना की प्रक्रिया में भी सरकारी स्तर पर उदासीनता बरती गयी, जिससे आरटीई में तीन साल में लगभग एक लाख विद्यार्थियों को शिक्षा से वंचित होना पड़ा।  श्री गहलोत ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय प्रदेश में राजीव गांधी पाठशाला, शिक्षा आपके द्वार, लेपटॉप एवं पीसी टेबलेट वितरण सहित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से राजकीय विद्यालयों के प्रति विद्यार्थियों में आकर्षण बढा था। भाजपा सरकार ने विद्यालयों के एकीकरण, स्टाफिंग पैटर्न एवं शिक्षकों के नियम विरूद्ध सेटअप परिवर्तन कर प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों को एकल शिक्षक के भरोसे छोड़ दिया है। इस कारण ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को मजबूर होकर निजी स्कूलों में प्रवेश लेना पड़ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने अपने तीन वर्ष के कार्यकाल में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय प्रारम्भ की गई रिफाईनरी, जयपुर मेट्रो, डूंगरपुर-बांसवाड़ा-रतलाम रेल लाईन, मेमू कोच फैक्ट्री, परवन सिंचाई जैसी महत्वपूर्ण लोक कल्याणकारी परियोजनाओं को केवल कमजोर और अवरूद्ध करने का ही काम किया है। 


शराबबंदी के साथ,
अवैध और रात में शराब बिक्री के खिलाफ आंदोलन को तैयारी : पूनम अंकुर छाबड़ा               

जयपुर ।   पूनम अंकुर छाबड़ा ने शुक्रवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि पूरे प्रदेश में महामारी की तरह फैलती जा रही शराब व इससे उत्पन्न होने वाली समस्याओं को लेकर एनजीओ संचालकों राजस्थान हेरीटेज एवं नेचर संस्था, राइट टू ऐक्शन, महर्षि फ़िल्म प्रोडक्शन आदि ने पूनम अंकुर छाबड़ा से मुलाक़ात की तथा शराब बंदी आंदोलन को समर्थन की घोषणा की। साथ ही में अवैध शराब और रात जो आठ बजे बाद भी खुलेआम शराब बिक्री से आम जन जीवन त्रस्त और परेशान हो रहा है इस पर भी कार्य करने हेतू सहमती बनाई। विज्ञप्ति के अनुसार ,शुक्रवार को  प्रदेश के कई अग्रणी समाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने संपूर्ण शराब बंदी आन्दोलन जस्टिस फॉर छाबडा जी की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम अंकुर छाबडा से मुलाकात कर प्रदेश की सामाजिक समस्याओं पर चर्चा कर उस पर कार्य करने की आम सहमती बनाई। एनजीओ से जुड़े समाज सेवी युवाओं ने पूनम अंकुर छाबडा को शराब की समस्याओं के बारे में बताया तो पूनम अंकुर छाबडा ने कहा की वह इन सब समस्याओं को बार बार सरकार और आबकारी विभाग के धयान में ला रही है पर सरकारी सिस्टम की उदासीनता के चलते प्रभावी कार्यवाही नहीं हो रही है और अब अगर समय रहते उचित कार्यवाही सरकार नहीं करती तो हम सब को मिलकर एक प्रदेशस्त्रीय आन्दोलन की तैयारी करनी होगी। इस अवसर पर सभी समाजिक संगठनों से जुड़े युवाओ ने सर्वसहमति से जस्टिस फॉर छाबडा जी संगठन का समर्थन करते कहा की हम सब शराबबंदी के साथ साथ, अवैध और रात में शराब बिक्री के खिलाफ आंदोलन को तैयार है पूनम अंकुर छाबड़ा जब भी आन्दोलन की घोषणा करेंगी तो पूरे प्रदेश के एनजीओ आपके साथ इस आंदोलन जी जान लगा देंगे। 

                                                                                                                         

 

खेल-जगत  
रूस ओपन ग्रां प्री बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी, सिंगल्‍स और डबल्‍स के सेमीफाइनल में पहुंचे। रूस ओपन ग्रां. प्री. बैडमिंटन टूर्नामेंट में राहुल यादव चिटाबोइना पुरूष सिंगल्स में तथा अर्जुन एमआर और रामचंद्रन श्लोक की जोड़ी पुरूष डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। पुरूष सिंगल्स में राहुल ने इंग्लैंड के वैंग यूहैंग को 13-11, 11-5, 11-6 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला व्लादिमीर माल्कोव से होगा। आनंद पवार को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। पुरूष डबल्स में अर्जुन और श्लोक की जोड़ी ने मसातो तकानो और योशिकी सुकामातो की जापान की जोड़ी को 7-11, 11-9, 11-8, 11-9 से हराया।

 

22 जुलाई, 2017

 

 

शुक्रवार को कैसा रहा शेयर बाजार

एनर्जी और आईटी इंडेक्स सर्वाधिक बढे जबकि रियल्टी शेयर सर्वाधिक घटे
>
बीएसई के सेंसेक्स शुक्रवार दिनांक 21 जुलाई, 2017 को पिछले कारोबारी दिन के 31904.40 अंकों के बंद मुकाबले 124.49 अंकों की बढ़त दर्ज की गयी। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 32035.88 अंकों पर खुला जो ऊपर में 32062.23 अंकों तक जाकर तथा नीचे में 31808.93 अंकों तक आकर अंतत: 0.39 प्रतिशत बढ़कर 32028.89 अंकों पर बंद हुआ। >
> बीएसई में शुक्रवार को मार्केट कैपिटलाइजेशन 131.40 लाख करोड़ रु. रहा जो पिछले कारोबारी दिन 130.97 लाख करो़ड़ रु. था।
एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स की 14 कंपनियां बढ़ी तथा 16 कंपनियां घटी।
> शुक्रवार को ब्राड बेस्ड सूचकांकों में एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 50- 0.42 प्रतिशत, एसएंडपी बीएसई-100 सूचकांक 0.35 प्रतिशत, एसएंडपी बीएसई मिडकैप- 0.04 प्रतिशत, एसएंडपी बीएसई- 200 सूचकांक 0.29 प्रतिशत, एसएंडपी बीएसई- 500 सूचकांक 0.28 प्रतिशत, एसएंडपी बीएसई- ऑलकैप सूचकांक 0.27 प्रतिशत, एसएंडपी बीएसई- लार्जकैप सूचकांक 0.40 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई मिडकैप सेलेक्ट इंडेक्स- 0.33 प्रतिशत बढ़े जबकि एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स नेक्स्ट 50- 0.01 प्रतिशत,एसएंडपी बीएसई स्मॉलकैप- 0.05 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई- स्मालकैप सेलेक्ट सूचकांक 0.41 प्रतिशत घटे।
> सस्टेनेबिलिटी इंडाइसेज में एसएंडपी बीएसई कार्बनएक्स- 0.33 प्रतिशत बढ़े और एसएंडपी बीएसई ग्रीनएक्स- 0.77 प्रतिशत घटे।
> थिमेटिक्स इंडाइसेज में एसएंडपी बीएसई इंडिया इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडेक्स 0.36 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई इंडिया मैन्युफेक्चरिंग इंडेक्स 0.30 प्रतिशत बढ़े जबकि एसएंडपी बीएसई पीएसयू 0.02 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई सीपीएसई 0.05 प्रतिशत घटे।
> स्ट्रेटेजी इंडाइसेज में एसएंडपी बीएसई आईपीओ 0.29 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई एसएमई आईपीओ 0.26 प्रतिशत घटे।
सेक्टरल सूचकांकों मे सर्वाधिक बढ़नेवाले 5 सूचकांक एनर्जी (2.24 प्रतिशत), आईटी (1.66 प्रतिशत), टेक (1.26 प्रतिशत), कंज्युमर ड्युरेबल्स (1.09 प्रतिशत) और ऑयल एंड गैस (0.99 प्रतिशत) रहे।।
> सेक्टरल सूचकांकों मे सर्वाधिक घटनेवाले 5 सूचकांक रियल्टी (1.10 प्रतिशत), टेलिकॉम (1.04 प्रतिशत), हेल्थकेअर (0.54 प्रतिशत), पॉवर (0.42 प्रतिशत) और कैपिटल गुड्स (0.32 प्रतिशत) रहे।
> सेंसेक्स में बढ़नेवाली कंपनियों में विप्रो (6.47 प्रतिशत), रिलायंस (3.76 प्रतिशत), कोल इंडिया (2.66 प्रतिशत), टीसीएस (1.87 प्रतिशत), कोटक बैंक (1.86 प्रतिशत), इंफोसिस (1.12 प्रतिशत), टाटा मोटर्स (0.96 प्रतिशत) और डॉ. रेड्डीज लैब (0.50 प्रतिशत) मुख्य रहीं।
> सेंसेक्स में घटनेवाली कंपनियों में भारती एयरटेल (2.05 प्रतिशत), ल्युपिन (1.99 प्रतिशत), पॉवरग्रिड (1.85 प्रतिशत), हीरोमोटोकार्प (1.34 प्रतिशत), सिपला (0.96 प्रतिशत), सनफार्मा (0.96 प्रतिशत), ओएनजीसी (0.81 प्रतिशत), महिंद्रा एंड महिंद्रा (0.69 प्रतिशत), लार्सन (0.60 प्रतिशत) और टाटा स्टील (0.59 प्रतिशत) मुख्य रहीं।
> शुक्रवार को कुल 181 कंपनियों पर ऊपर का तथा 163 कंपनियों पर नीचे का सर्किट लगा, जिनमें ``बी'' ग्रुप की 18 कंपनियों पर ऊपर का एवं ``बी'' ग्रुप की 12 कंपनियों पर नीचे का सर्किट लगा।
> बीएसई पर कुल 2818 स्क्रिपों के सौदे हुए, जिनमें 1250 शेयरों के भाव बढ़े, 1434 शेयरों के भाव घटे और 134 शेयरों के भाव यथावत रहे।
> शुक्रवार को इक्विटी में कुल 4,837.54 करोड़ रु. का कारोबार हुआ, जिसमें 37.80 करोड़ शेयरों के लिए 16.29 5लाख सौदे हुए।
> आज बीएसई और एनएसई में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कुल 5,313.04 करोड़ रु. की खरीदारी की और 5,300.14 करोड़ रु. की बिकवाली की। घरेलू संस्थागत निवेशकों ने कुल 2,719.65 करोड़ रु. की खरीदारी की और 2,571.99 करोड़ रु. की बिकवाली की।

> शुक्रवार को बीएसई में करंसी डेरिवेटिव्स में कुल 14,069.66 करोड़ रु. का कारोबार हुआ, जिसमें यूएस डॉलर-रुपये (फ्यूचर्स) में 4,122.00 करोड़ रुपये और यूएस डॉलर -रुपये (ऑप्शन्स) में 9,831.45 करोड़ रुपये का कामकाज हुआ।
 

एन डी ए के उम्‍मीदवार श्री रामनाथ कोविंद भारी मतों से देश के 14 वें राष्‍ट्रपति चुने गए

श्री कोविंद ने अपनी जीत को ईमानदारी से काम करने वालों के लिए एक संदेश बताया
श्री रामनाथ कोविंद देश के नए राष्‍ट्रपति चुने गए हैं। उन्‍होंने विपक्ष की उम्‍मीदवार सुश्री मीरा कुमार को भारी वोटों के अंतर से हराया। वे 14 वें राष्‍ट्रपति होंगे। लोकसभा महासचिव और और राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी अनूप मिश्र ने नई दिल्‍ली में चुनाव परिणाम की घोषणा की। श्री कोविंद को दो हजार 930 वोट मिले हैं, जिनका मूल्‍य सात लाख दो हजार 44 है। सुश्री मीरा कुमार को एक हजार 844 वोट मिले, जिनका मूल्‍य तीन लाख 67 हजार 334 है। श्री कोविंद ने जीत के बाद दिल्‍ली में अपने आवास पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि सर्वोच्‍च पद के लिए उनका चुना जाना ईमानदारी से काम करने वालों के लिए एक संदेश है। उन्‍होंने कहा कि वे राष्‍ट्रपति भवन में समाज के गरीब तबकों और कामगारों का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। देश के हर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने मुझ पर जो विश्‍वास जताया है, उसके लिए मैं उनका आभारी हूं। जिस पद का गौरव डॉक्‍टर राजेन्‍द्र प्रसादजी, डॉक्‍टर सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णनजी, ए.पी.जे. अब्‍दुल कलामजी और प्रणब मुखर्जी जी जैसे महान विद्वानों ने बढ़ाया है, उस पद पर मेरा चयन, मुझे बहुत बड़ी जिम्‍मेदारी का एहसास करा रहा है। व्‍यक्तिगत रूप से मेरे लिए यह बहुत ही भावुक क्षण है।  श्री कोविंद ने विपक्ष की उम्‍मीदवार मीरा कुमार सहित उन्‍हें समर्थन देने वाले सभी लोगों को धन्‍यवाद दिया।    

राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, कई केन्‍द्रीय मंत्रियों और विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं ने श्री रामनाथ कोविंद को राष्‍ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है ट्वीट संदेश में वर्तमान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी मुखर्जी ने श्री कोविंद को चुने जाने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। ट्वीट संदेशों में श्री नरेन्द्र मोदी ने उन्‍हें शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल सफल और प्रेरणादायी रहने की कामना की है। प्रधानमंत्री ने श्रीमती मीरा कुमार के चुनाव अभियान के लिए उन्हें बधाई देते हुए कहा कि यह भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों और लोकाचार की भावना के अनुरूप है और भारत को इन पर गर्व है। श्री कोविंद को कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी बधाई दी है।
भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचूरी, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष शरद यादव और लोक जनशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान ने श्री कोविंद को बधाई दी। 

                                                                               

राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान में कुल 77 वोट अवैध घोषित किए गए। इनमें 21 वोट सांसदों के थे। पश्चिम बंगाल विधानसभा से दस, दिल्‍ली से छह, मणिपुर तथा झारखंड से चार-चार और उत्‍तर प्रदेश विधानसभा से दो वोट अवैध पाये गए। अवैध वोटों का कुल मूल्‍य 20 हजार 942 है।
श्रीमती मीरा कुमार ने श्री कोविंद को शुभकामनाएं दी

सुश्री मीरा कुमार ने कहा कि धर्मनिपेक्षता और पिछड़े लोगों के लिए वे संघर्ष करती रहेंगी।  जिस विचारधारा की लड़ाई लड़ने के लिए मैं इस चुनाव में शामिल हुई थी, वो आज समाप्‍त नहीं हुई है। विचारधारा और मूल्‍यों के यह लडाई जारी रहेगी। 


भारत ने पाकिस्‍तान द्वारा हाल में किए गए संघर्ष विराम उल्‍लंघन के खिलाफ विरोध दर्ज कराया
भारत ने पाकिस्‍तान द्वारा हाल में किए गए संघर्ष विराम उल्‍लंघन के खिलाफ विरोध दर्ज कराया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने मीडिया के सवालों सवालों के जवाब में बताया कि पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त को एक नोट भेजा गया है। प्रवक्‍ता ने बताया कि भारत ने पाकिस्‍तान को बता दिया है कि पाकिस्‍तान ने नियंत्रण रेखा पर घुसपैठियों और आतंकवादियों की गतिविधियां बढ़ा दी है और यह भारत की सुरक्षा के लिए खतरा है।


श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने LTTE युद्ध के दोरान और बाद में लापता लोगों की जांच से संबंधित विधेयक पर हस्‍ताक्षर किए
श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने लापता व्‍यक्ति कार्यालय स्‍थापना विधेयक पर हस्‍ताक्षर कर दिये हैं। इससे इसके क्रियान्‍वयन का मार्ग प्रशस्‍त हो गया है। श्री सिरीसेना ने ट्वीट संदेश में कहा है कि यह विधेयक सतत शांति के मार्ग पर श्रीलंका के अग्रसर होने का एक दूसरा कदम है। पिछले वर्ष अगस्‍त में संसद ने इस विधेयक को मंजूरी दी थी। विधेयक में एल टी टी युद्ध के दौरान और उसके बाद सैकड़ों लोगों के लापता होने की जांच के लिए कार्यालय की स्‍थापना का प्रावधान है।


बादल फटने से छह लोगों की मृत्‍यु 
जम्‍मू-कश्‍मीर के डोडा जिले के ठाठरी क्षेत्र में गुरुवार को  बादल फटने से छह लोगों की मृत्‍यु हो गई और 11 घायल हुए। पुलिस सूत्रों के अनुसार , क्षतिग्रस्‍त मकानों के मलबे और मिट्टी में फंसे पांच लोगों को बचा लिया गया। बचाव कार्य जारी है।


डोकलाम मुद्दे पर भारत के रूख को सभी देशों का समर्थन: विदेश मंत्री                                    

विदेश मंत्री ने राज्‍यसभा को सूचित किया - डोकलाम मुद्दे पर भारत के रूख को सभी देशों का समर्थन। भारत, चीन और भूटान के बीच ट्राई जंक्‍शन प्‍वाइंट के यथास्थिति को अगर चीन एकतरफा बदलता है तो यह भारत की सुरक्षा को चुनौती होगा। विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि डोकलाम के मुद्दे पर सभी देश भारत के रवैये का समर्थन करते हैं। राज्‍यसभा में गुरुवार को प्रश्‍नकाल के दौरान पूरक प्रश्‍नों का उत्‍तर देते हुए उन्‍होंने यह बात कही। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत, चीन और भूटान के ट्राई जंक्‍शन प्‍वाइंट की यथास्‍थिति को अगर चीन एकतरफा ढंग से बदलता है तो इससे भारत की सुरक्षा के समक्ष चुनौती पैदा हो जायेगी। ट्राय जंक्‍शन प्‍वाइंट आते ही हमारा हिस्‍सा अगर चीन यूनीलेशन उस ट्राय जंक्‍शन प्‍वाइंट के स्‍टेटस को बदल देता है तो सीधे-सीधे हमारी सुरक्षा को चुनौती होती है। ये चाहते हैं कि अगर संवाद चल रहा है कि अगर कोई बातचीत बैठकर करनी है तो दोनों अपनी-अपनी सेनाएं हटायें। तो कोई भी अनरिज़नेबल बात भारत की तरफ से नहीं हो रही है। सारे देश हमारे साथ हैं तो इसीलिए सारे के सारे देश ये समझ रहे हैं कि भारत ने जो अपना मत रखा है और जो पक्ष रखा है। वो गलत नहीं है। न्‍याय हमारे पक्ष के साथ है ये सारे देश मान रहे हैं। श्रीमती स्‍वराज ने स्‍पष्‍ट किया कि भारत, चीन और भूटान इस स्‍थान पर सहभागी हैं और चीन द्वारा किसी भी एकतरफा जोखिम को सहन नहीं किया जायेगा।  श्रीमती सुषमा स्‍वराज ने कहा कि चीन इस क्षेत्र के तटवर्ती देशों में बंदरगाह और अन्‍य ढांचागत सुविधाएं विकसित कर रहा है। वह एक समुद्री शक्‍ति बनने के अपने लक्ष्‍यों के अन्‍तर्गत भारत की समुद्री सीमा क्षेत्र में भी ऐसी कार्रवाई कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि वन बेल्‍ट वन रोड पहल के तहत चीन इस क्षेत्र के कई देशों में ढांचागत सुविधाएं विकसित करने के लिए परियोजनाएं अपने हाथ में ले रहा है। विदेशमंत्री ने कहा कि तथाकथित चीन-पाकिस्‍तान गलियारे को ओबीओआर की एक प्रमुख परियोजना बताया गया है, जबकि यह गलियारा पाकिस्‍तान द्वारा गैरकानूनी रूप से हथियाई गई भारतीय सीमा से होते हुए जाता है। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत का लगातार यह रवैया रहा है कि पाकिस्‍तान ने 1947 से भारतीय राज्‍य जम्‍मू-कश्‍मीर के कुछ हिस्‍सों को गैरकानूनी तौर पर अपने कब्‍जे में किया हुआ है।


लोकसभा की कार्यवाही किसानों की स्थिति के मुद्दे पर दिनभर के लिए स्‍थगित
लोकसभा की कार्यवाही गुरुवार को किसानों के मुद्दे पर विपक्षी सदस्‍यों के हंगामे के कारण दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई।  सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस और वामपंथी दलों के नेतृत्‍व में विपक्ष ने देश में किसानों का मुद्दा उठाया और नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। संसदीय कार्यमंत्री अनन्‍त कुमार ने विपक्ष के रवैये पर सवाल करते हुए कहा कि बुधवार को लोकसभा में जब इस मुद्दे पर चर्चा हो रही थी तब कांग्रेस के सिर्फ दो सदस्‍य मौजूद थे। हमारे कांग्रेस और विपक्ष के सांसदों ने कृषि संकट के बारे में और किसान के समस्‍याओं के बारे में ये सारे विषय अब जो वेल में आकर के उठा रहे हैं इन विषयों के बारे में वो कल चर्चा कर सकते थे। लेकिन देर रात को जब ये चर्चा चल रही थी सिर्फ विपक्ष के दो ही मेंबर थे।  हंगामे के बीच अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही साढ़े 11 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी। इससे पहले कांग्रेस और वामपंथी सदस्‍यों ने केरल में एक भाजपा नेता द्वारा एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज को भारतीय चिकित्‍सा परिषद की मान्‍यता दिलाने के लिए कथित रिश्‍वत लेने का मामला उठाया और इसकी जांच की मांग की। पहले स्‍थगन के बाद सदन की बैठक जब दोबारा शुरू हुई तब भी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। विपक्षी सदस्‍य नारे लगाते रहे इस पर सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई। बाद में हंगामा जारी रहने पर लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।
 

सरकार  कृषि उत्‍पादों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य की देशभर के किसानों की मांग पर विचार करे:  दिग्‍विजय सिंह 
कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता दिग्‍विजय सिंह ने सरकार से कहा है कि वह उत्‍पादों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य की देशभर के किसानों की मांग पर विचार करे। गुरुवार को राज्‍यसभा में शून्‍यकाल के दौरान उन्‍होंने सरकार पर आरोप लगाया कि वह किसानों द्वारा कठिनाइयों का सामना किए जाने के बावजूद उनकी मांग पर ध्‍यान नहीं दे रही है। श्री दिग्विजय सिंह ने किसानों की समस्‍याओं के बारे में चर्चा करने को कहा।सारी पार्टियों से राजनीति से अलग हटकर इस देश में किसानों की हालत बद से बदतर होती जा रही है। सारे, आज जो लिस्‍टिड बिजनेस हैं उसको आप अलग रखकर इस देश के किसानों की समस्‍याओं पर चर्चा करिये। मैं तो कहता हूं एक दिन नहीं कम से कम तीन दिन तक चर्चा होनी चाहिए।


मायावती का सदन  से त्यागपत्र स्वीकार
राज्यसभा के सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती का सदन की सदस्यता से त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है।
मंगलवार को बसपा प्रमुख मायावती ने यह आरोप लगाते हुए राज्यसभा से त्यागपत्र दे दिया था कि उन्हें दलितों पर अत्याचार के बारे में सदन में बोलने नहीं दिया जा रहा है।


बस के खाई में गिरने से 28 लोग मरे, 9 घायल
हिमाचल प्रदेश में शिमला जिले में एक बस के खाई में गिर जाने से 28 लोगों की मौत। दुर्घटना की मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश।   हिमाचल प्रदेश में शिमला में एक बस के गहरी खाई में गिरने से 28 लोगों की मौत हो गई तथा 9 घायल हो गए। यह दुर्घटना रामपुर सबडिविजन के खानेरी के निकट सुबह करीब साढ़े नौ बजे हुई। बस रिकांगपियो से सोलन जा रही थी। बस के चालक ने अचानक नियंत्रण खो दिया और सड़क से करीब 250 मीटर नीचे सतलुज नदी के किनारे जा गिरी। अधिकांश लोग मौके पर ही मारे गए। मगर चालक और परिचालक घायल बताये जाते हैं। निकटवर्ती रामपुर कस्‍बे से लोग तुरंत घटनास्‍थल पर पहुंचे और राहत कार्यों में अधिकारियों की मदद की। घटनास्‍थल से सभी शवों को निकाल लिया गया है और उनकी पहचान के प्रयास किये जा रहे हैं। राज्‍य परिवहन मंत्री जी एस बाली ने इस घटना की मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश दिये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बस दुर्घटना में मारे गये लोगों के प्रति दुख व्‍यक्‍त किया है। श्री मोदी ने कहा‍ कि मृतकों के परिवार के प्रति मेरी संवेदना है। उन्‍होंने घायलों के जल्‍दी स्‍वस्‍थ होने की कामना की।
 

कोर्ट ने सांसद कीर्ति आजाद को दी गई छूट की अवधि बढाई
दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली जिला क्रिकेट संघ-डीडीसीए और क्रिकेटर से नेता बने चेतन चौहान द्वारा दायर मानहानि के मुकदमें में हाजिर होने के लिए निलंबित भाजपा सांसद कीर्ति आजाद को दी गई छूट की अवधि बढ़ा दी है। न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा सहगल ने कहा कि अंतरिम आदेश 16 नवंबर की अगली सुनवाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।


सुनंदा पुष्‍कर की मृत्‍यु की जांच मामले में, पुलिस तीन दिन में अपनी रिपोर्ट दायर करे: HC

 न्‍यायलय ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्‍नी सुनंदा पुष्‍कर की मृत्‍यु की जांच मामले में पुलिस से रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। न्‍यायाधीश जी एस सिस्‍तानी और न्‍यायधीश चन्‍दरशेखर की पीठ ने पुलिस को निर्देश दिया कि वह इस मामले की जांच अदालत की निगरानी में सीबीआई के नेतृत्व में विशेष जांच दल-एसआईटी से कराने संबंधी सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर सुनवाई के दौरान तीन दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट दायर करे। सुनंदा पुष्कर 17 जनवरी 2014 की रात को दक्षिण दिल्ली स्थित पांच सितारा होटल के एक कमरे में मृत पाई गई थीं।


पाकिस्तान को सहायता देने में अमरीका और सख्त हुआ 
अमरीकी संसद की एक महत्वपूर्ण समिति ने अमरीकी सहायता प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान पर और कड़ी शर्तें लगाने का प्रस्ताव पास किया। 
अमरीकी संसद की एक महत्वपूर्ण समिति ने अमरीकी सहायता प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान पर और कड़ी शर्तें लगाने का प्रस्ताव पास किया है। इसमें आतंकवादी गुटों के खिलाफ प्रभावी कदम नहीं उठाने की स्थिति में विदेश मंत्री को पाकिस्तान की सहायता बंद करने का अधिकार दिया गया है। सदन की विनियोग समिति ने बुधवार को विदेश और विदेशी कार्रवाई विनियोग विधेयक 2018 को पारित कर दिया।


केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों के वेतन में पंद्रह प्रतिशत बढ़ोतरी की
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों के वेतन में 15 प्रतिशत बढोत्‍तरी को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय सार्वजनिक उद्यमों के कर्मचारियों के लिए तीसरे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने को मंजूरी दी गई। इस आयोग ने वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि की सिफारिश की थी। बढ़ा हुआ वेतन पहली जनवरी, 2017 से मिलेगा।

 

केंद्र की राज्यों को सलाह
फसल बीमा योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए बीमा कंपनियों की स्थापना करें
केन्द्र ने राज्य सरकारों से फसल बीमा योजना को कारगर ढंग से लागू करने के लिए अपनी निजी बीमा कंपनियों की स्थापना करने को कहा है। कृषि संकट पर लोकसभा में हुई बहस का जवाब देते हुए कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने बीमा योजना में प्रीमियम घटाया है और जोखिम कवर करने का दायरा बढ़ाया है। मौजूदा समय में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की बीमा कंपनियां इस योजना को लागू कर रही हैं। 


लालकृष्ण आडवाणी और शरद यादव  पुरस्कृत 
भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को लोकसभा सांसद के रूप में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया गया है। राज्यसभा सांसद के रूप में योगदान के लिए जनता दल यूनाइटेड नेता शरद यादव को यह पुरस्कार दिया गया। ये पुरस्कार उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने लोकमत मीडिया समूह द्वारा आयोजित एक समारोह में प्रदान किए। इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 


अमरीका ने आतंकी संगठनो के खिलाफ कार्रवाई न करने पर पाकिस्तान की आलोचना की
अमरीका ने आतंकी गुट लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद सहित आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई न करने पर पाकिस्तान की आलोचना की है। विभिन्न देशों में आतंकवाद के बारे में वर्ष 2016 की रिपोर्ट में अमरीकी विदेश विभाग ने कहा है कि आतंकवादी गुट पाकिस्तान में खुले आम आतंकवादियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। पाकिस्तान ने अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि अमरीकी विदेश विभाग की यह रिपोर्ट दक्षिण एशिया में सीमापार से आतंकवाद के भारत के पुराने दावे का समर्थन करती है। 


हिमाचल : -पुलिस महानिरीक्षक ज़हूर हैदर ज़ैदी और शिमला के पुलिस अधीक्षक डी डब्ल्यू नेगी को हटाया 
हिमाचल प्रदेश सरकार ने बुधवार को शिमला जिले के कोटखाई इलाके में हुई हिंसा के बाद दक्षिणी रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ज़हूर हैदर ज़ैदी और शिमला के पुलिस अधीक्षक डी डब्ल्यू नेगी को हटा दिया है। सामूहिक दुष्कर्म के एक आरोपी की पुलिस हिरासत में हत्‍या के बाद बुधवार को  भीड़ ने कोटखाई पुलिस थाना और पुलिस के कुछ वाहनों को आग लगा दी। दुष्कर्म के दोनों आरोपियों को थाने में एक साथ रखा गय़ा था। मंगलवार रात को एक आरोपी ने दूसरे आरोपी की हत्या कर दी थी। इस जघन्य घटना से क्षुब्ध राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर शुक्रवार  तक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इस संबंध में उन्होंने पुलिस महानिदेशक को भी तलब किया और स्थिति पर चर्चा की। गत 6 जुलाई को छात्रा का शव मिलने के बाद से इलाके के लोग सड़कों पर हैं। लोग असल दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं जोकि उसी क्षेत्र के प्रभावशाली व्यक्ति बताए जाते हैं और पुलिस उन्हें कथित तौर पर बचा रही है। इस घटना के विरोध में विपक्षी भारतीय जनता पार्टी और कई अन्य सामाजिक संगठनों ने गुरुवार को  शिमला बंद का आह्वान किया था।

खबरी दुनिया 
---''अमरिकी रिपोर्ट में पाकिस्तान को आतंकियों की शरणस्थली घोषित करने को अधिकतर अखबारों ने अहमियत दी है। दैनिक जागरण का कहना है- अमरीका ने आतंकवाद पोषक देशों की सूची में पाकिस्तान को डाला, भारत की बड़ी जीत। उधर, डोकलाम में चीन के भारी सैन्य साजो-सामान पहुंचाने की खबर भी प्रकाशित की है। तिब्बत में चीन के भारी हथियार और सैनिक भेजने की खबर राजस्थान पत्रिका सहित अनेक अखबारों ने दी है।''---                                                                            

 

---''रिहायशी इलाकों में पाकिस्तान की कायरतापूर्ण कार्रवाई जारी रहने पर दैनिक भास्कर लिखता है- पाकिस्तान ने कश्मीर में फिर की फायरिंग, दो दिन में आठ हजार लोग प्रभावित।''---
 

---''निजता के मामले पर उच्चतम न्यायालय के नौ न्यायाधीशों की संविधान पीठ की सुनवाई पर राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है- 55 साल बाद फिर वही मसला। निजता का अधिकार असीमित नहीं। आज केंद्र रखेगा पक्ष। केंद्र के हवाले से पत्र लिखता है- निजता का अधिकार न तो संविधान में और न ही जीवन के अधिकार में शामिल।''---
 

---''इकनॉमिक टाइम्स की खबर है- 2 हजार रूपए का सवाल, कहां गए गुलाबी नोट, बैंकरों और एटीएम सर्विस देने वालों का कहना है सर्कुलेशन में 2 हजार रूपए के नोटों की संख्या घटी, हाई वैल्यू करेंसी में पांच सौ रूपए के नोट ज्यादा।''---
 

---''अंग्रेजी दैनिक इंडियन एक्सप्रेस की बड़ी खबर है- सूखा का खतरा देश के दक्षिणी भागों में पसरा। बड़े जलाशयों में जलस्तर की मात्रा घटी।''---
 

---''हिन्दुस्तान की विशेष खबर है- घड़ी में गड़बड़ी से बड़ा साइबर खतरा। मानक समय में अंतर का साइबर अपराधी उठाते हैं लाभ, देश में रोज तीस हजार से अधिक साइबर हमले। भारत में मानक समय अपनाने की नहीं है कानूनी बाध्यता।''---
 

---''स्कूली बच्चों के बस्तों का वजन तय करने की तेलंगाना सरकार की पहल पर नवभारत टाइम्स लिखता है- कम से कम एक राज्य ने तो स्कूली बच्चों के शरीर और मन पर बुरा असर डाल रही समस्या पर संजीदगी दिखाई है।''---


 

 राजस्थान समाचार विशेष  


मुख्यमंत्री ने श्री रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुने जाने पर दी बधाई 

जयपुर,    मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने श्री रामनाथ कोविंद को भारत का 14वां राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। श्रीमती राजे ने राष्ट्रपति पद के लिए श्री कोविंद की भारी बहुमत से जीत को ऎतिहासिक बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल सभी के लिए प्रेरणादायी रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री कोविंद का आमजन से सीधा जुड़ाव रहा है और उन्हें संवैधानिक मामलों की भी गहरी समझ एवं जानकारी है। उनके राष्ट्रपति बनने से देश को उनकी दूरदर्शिता और राजनैतिक जीवन के लम्बे अनुभव का लाभ मिलेगा।  श्रीमती राजे ने कहा कि यह हमारे देश में लोकतंत्र की महानता का सबूत है कि एक साधारण परिवार में जन्म लेने वाले श्री कोविंद भारत के सर्वोच्च पद राष्ट्रपति तक पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के रूप में श्री कोविंद आमजन के हितों के संरक्षक और देश के संविधान के सच्चे प्रहरी साबित होंगे।


उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी: बाबूलाल वर्मा
जयपुर,   खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की भावना एवं अपेक्षा के अनुरूप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत (एनएफएसए) प्रदेश के प्रत्येक गरीब एवं पात्र चयनित व्यक्ति के प्रति पूरी संवेदनशीलता रखते हुए यह सुनिश्चित करे कि उसे हर हालत में राशन सामग्री समय पर व पूरी मात्रा में मिले। उन्होंने कहा कि राज्य के समस्त उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है।  श्री वर्मा ने गुरूवार को योजना भवन स्थित कान्फ्रेंस हॉल में प्रदेश के समस्त जिला रसद अधिकारियों, राजस्थान राज्य खाद्य आपूर्ति निगम के प्रबन्धको के साथ विभागीय योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि यह विभाग राज्य सरकार का आईना है इसलिए पूरी जिम्मेदारी एवं टीम भावना के साथ कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली से लगभग 5 करोड़ व्यक्ति सीधे-सीधे विभागीय योजनाओं से जुड़कर लाभान्वित हो रहे हैं। आवश्यकता इस बात की है कि मुख्यालय एवं जिला स्तर पर भी समय-समय पर सतत् रूप से योजनाओं की समीक्षा हो।  श्री वर्मा ने कहा कि दोहरे राशन कार्डो (डी-डुप्लीकेशन) की पहचान कर फर्जी राशन कार्डो को निरस्त किया जाये, साथ ही समानीकरण समस्या का 15 दिन में समाधान करे। गेहूं के ऑनलाईन उठाव एवं वितरण पर उन्होंने निर्देश दिए कि जिस जिले में अटैचमेंट नियमों की अनदेखी, समय पर उठाव, उप-आवंटन एवं वितरण विभागीय मानकों के अनुसार नहीं हो रहा है, उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि अभी भी 5 फीसदी लोग जो आधार से नहीं जुडे हुए है, उनके प्रति मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए उन्हें भी राशन सामग्री की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाये। श्री वर्मा ने कहा कि घुमन्तू परिवार एवं निष्क्रमण वाले भेड पालकों के परिवारों को भी राशन सामग्री मुहैया करवाया जाना विभाग की जिम्मेदारी हैै।  बैठक में खाद्य मंत्री के विशिष्ठ सहायक श्री विभु कौशिक, खाद्य उपायुक्त श्री आकाश तोमर, वित्तीय सलाहकार श्री उम्मेद सिंह, राजस्थान राज्य खाद्य आपूर्ति निगम की महाप्रबंधक प्रीति माथुर, रेखा सांवरियां, विधिक माप विज्ञान प्रकोष्ठ के उप नियंत्रक श्री सोहन लाल योगी सहित विभाग एवं निगम के अधिकारी उपस्थित थे।


सफाई कर्मचारी निलंबित

जयपुर,    नगर निगम जयपुर के मोतीडूंगरी जोन के उपायुक्त श्री इन्द्रजीत सिंह ने सफाई कार्य में लापरवाही बरतने पर 6 सफाई कर्मचारियों विक्की, महेश, प्रवीण, मुन्नी, सौरभ और पृथ्वी को निलंबित कर दिया।


उदयपुर-हरिद्वार रेल सोमवार 24 जुलाई से होगी प्रारंभ 

जयपुर,    चित्तौड़गढ़ सांसद व रेल संबधी स्थायी समिति के सदस्य श्री सी.पी.जोशी ने बताया कि उदयपुर से हरिद्वार के लिये बहु प्रतिक्षित रेल सोमवार 24 जुलाई को प्रारंभ होने जा रही हैं जिसे दिल्ली से रेलमंत्री श्री सुरेश प्रभु दिल्ली से वीडियों कान्फ्रेन्स के जरिये हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगें। सांसद श्री जोशी ने बताया कि ट्रेन न. 19609 उदयपुर-हरिद्वार-उदयपुर 24 जुलाई 2017 को अपने प्रांरभ वाले दिन को 2.30 बजे तथा उसके बाद नियमित दोपहर 1.20 बजे उदयपुर सिटी से प्रारंभ होकर राणाप्रताप नगर, मावली, फतहनगर, कपासन, चित्तौडगढ, व गंगरार स्टेशनों पर ठहरेगी तथा आगे अजमेर के रास्ते हरिद्वार जायेगी। हरिद्वार के लिए सीधी रेल सुविधा होने के साथ साथ जयपुर एवं दिल्ली के लिए भी एक और ट्रेन से यात्रा करने का विकल्प लोगों के पास होगा। 


सामान्य प्रशासन मंत्री ने प्रतिभावान बेटियों को 140 स्कूटी वितरित की

अलवर,   सामान्य प्रशासन मंत्री श्री हेमसिंह भडाना ने कहा कि शिक्षित बेटियों के माध्यम से समाज समग्र रूप में शिक्षित होगा।
श्री भडाना गुरूवार को अलवर के राजकीय गौरी देवी कन्या महाविद्यालय में आयोजित देवनारायण एवं मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना के तहत स्कूटी वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में अनेक नवाचार कर प्रदेश को शिक्षित बनाने की दिशा में प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूटी और साईकिल प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्कूटी समाज में शिक्षा का उजियारा फैलाने में निःसंदेह सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि अलवर जिला शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहा है। ग्रामीण अंचल की बेटियां कृषि कार्य में हाथ बंटाकर भी पढाई में अव्वल आ रही हैं, यह एक सुखद पहलू है। उन्होंने कुल 140 प्रतिभावान बेटियों को स्कूटी वितरित कर देवनारायण योजना के तहत जिले की 91 तथा मेधावी छात्रा योजना के तहत 49 प्रतिभावान छात्राओं को स्कूटी चाबी, कागजात सौंपकर प्रदान की। गौरी देवी महाविद्यालय के प्राचार्य श्री अनिल कुमार खत्री ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने महाविद्यालय में रिक्त व्याख्याताओं के पदों को भरवाने का आग्रह किया। इस अवसर पर पार्षद श्री घनश्याम गुर्जर, राजर्षि महाविद्यालय के प्राचार्य श्री अनुज श्रीवास्तव, राजगढ महाविद्यालय के प्राचार्य श्री सतीश, बहरोड महाविद्यालय के प्राचार्य श्री आर.एस.मीना, थानागाजी महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती शशीबाला, बीबीरानी महाविद्यालय के प्राचार्य श्री लोकेश भट्ट, गोविन्दगढ महाविद्यालय के प्राचार्य श्री आर.सी.अग्रवाल सहित महाविद्यालय का स्टाफ, छात्राऎं एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे।


चिकित्सा मंत्री ने किया शहरी पीएचसी के नये भवन का उद्घाटन

जयपुर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने गुरूवार को मालवीय नगर के सेक्टर 6 में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत् क्रमोन्नत शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नये भवन का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने नयी ईसीजी मशीन एवं वाटर कूलर का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा, स्थानीय पार्षद श्रीमती शालिनी चावला सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे।  श्री सराफ ने इस पीएचसी के लिए दो नये कक्ष, चार दिवारी में इंटर लॉक टाईल्स लगाने तथा एक महिला चिकित्सक व एक लैब टेक्निशियन नियुक्त करने की घोषणा की। उन्होंने भामाशाह श्री राजन सरदार द्वारा ईसीजी मशीन एवं वाटर कूलर पीएचसी को भेंट करने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी- द्वितीय डॉ.प्रवीन असवाल, डॉ.प्रकाश बारहठ, डॉ.कैलाश विजयवर्गीय सहित संबंधित अधिकारीगण भी मौजूद थे।


वृक्षारोपण पुण्य कार्य के साथ ही भावी पीढ़ियों के लिए अनूठी सौगात

 
डूंगरपुर ,    जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भू-जल विभाग राज्यमंत्री श्री सुशील कटारा ने कहा कि वृक्ष लगाना न केवल पयार्वरण को संरक्षित करने का कार्य है वरन यह आने वाली कई पीढ़ियों तक के लिए अनूठी सौगात है क्योंकि वृक्ष से हमें ताजी हवा, छाया, फल, औषधी, शुद्ध वातावरण, पक्षियों के लिए आश्रय स्थल जैसी अनगिनत सौगातें पीढ़ियो तक प्राप्त होती है।  श्री कटारा ने गुरूवार को डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर स्थित पुलिस लाईन में वृक्षारोपण कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित कर रहे थे।  उन्होंने बताया कि जिले को हरा-भरा करने के लिए सघन वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इस अवसर पर समाजसेवी श्री वालजी भाई पाटीदार, पूर्व आरपीएससी सदस्य एवं वरिष्ठ अधिवक्ता श्री शंकरसिंह सोलंकी ने भी वृक्षारोपण किया।  वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र भट्ट, जिला पुलिस अधीक्षक श्री हिम्मत अभिलाष टाक ने भी रोपे गये वृक्षों को पानी देकर सिंचित किया। इस अवसर पर गणमान्य नागरिक, पुलिस विभाग के अधिकारी एवं जवान मौजूद रहे। 


कोटा विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह
विश्वविद्यालय जीएसटी की बारीकियों को जन-जन तक पहुंचाये -  राज्यपाल
जयपुर,   राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने कहा है कि देश आर्थिक सुधारों के दौर से गुजर रहा है। जीएसटी लागू कर केन्द्र सरकार ने आर्थिक एकीकरण की दिशा में क्रान्तिकारी निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय इसमें महती भूमिका निभाते हुए जीएसटी की बारीकियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आगे आयें। श्री सिंह गुरूवार को कोटा के यूआईटी ऑडोटोरियम में कोटा विश्वविद्यालय के चतुर्थ दीक्षांत समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र, एक कर इस योजना का बीज मंत्र है। इस योजना के प्रति समाज में जागरूकता लाने की जरूरत है। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को इस महान कार्य में अपनी भूमिका निभाने के लिए आगे आना होगा। शिक्षक जीएसटी का अध्ययन करें, उसे समझें तथा विद्यार्थियों को भी इसके आधारभूत उद्देश्य एवं महत्वपूर्ण बिंदुओं से परिचित करायें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय जीएसटी को लेकर गोष्ठियां, सेमिनार एवं विशेष सत्र आयोजित करें। इसमें व्यापारियों, उद्योगपतियों व छोटे- बड़े कारोबारियों को आमंत्रित करें। बडे आयोजनों में जीएसटी विशेषज्ञों को बुलाकर सीधी सरल भाषा में इसकी बारीकियों से लोगों को परिचित कराया जाए। सभी लोगों की शंका के समाधान के लिए प्रश्नकाल निर्धारित किया जाए। श्री सिंह ने कहा कि मैं चाहता हूं कि राजस्थान के विश्वविद्यालयों के माध्यम से जीएसटी की बारीकियां जन-जन तक सरल एवं बोधगम्य रूप में पहुंचे। राष्ट्र की आर्थिक प्रगति के लिए प्रधानमंत्री द्वारा उठाए गये इस ऎतिहासिक एवं क्रान्तिकारी निर्णय को सकारात्मकता से स्वीकार करने में राजस्थान देश का अग्रणी राज्य बने। राजस्थान देश का पहला राज्य है, जहां जीएसटी की बारीकियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विश्वविद्यालयों को जोडा़ गया है। उन्होंने भारत सरकार के इस निर्णय को सकारात्मकता से स्वीकार करने की अपील भी की है।  राज्यपाल ने दीक्षार्थियों को आव्हान किया कि वे नवाचार के लिए तैयार होकर समाज एवं देश की सेवा में आगे आएं। गांवों, शहर एवं देश में अपने दायित्व का निर्वहन कर समाज के वंचित तबके को मुख्यधारा में लाने के लिए कार्य करें। उन्होंने परिश्रम करने की सीख देते हुए कहा कि किसी की नकल नहीं करें। सामाजिक सरोकारों में भूमिका निभायें। राजस्थान वीर-वीरागंनाआें की भूमि है। राज्यपाल ने कहा कि महापुरूषों की जीवनियों पर गोष्ठियां आयोजित करने हेतु विश्वविद्यालय पहल करें। उन्होंने कोटा-बून्दी के वैभवशाली इतिहास एवं तलवार की प्रसिद्धी की भी चर्चा की। राज्यपाल ने युवाओं को रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बनाये जाने की आवश्यकता प्रतिपादित की। राज्यपाल ने दीप प्रज्जवलन कर समारोह का शुभारंभ किया एवं विश्वविद्यालय के कुलगीत का विमोचन किया। उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि व्यक्तित्व निर्माण एवं राष्ट्र निर्माण की समझ शिक्षा से ही मिलती है। दीक्षार्थी शिक्षा को जन-जन तक पहुंचायें। विश्वविद्यालय में शोध पीठों की स्थापना के प्रयास लगातार जारी हैं। इनसे युवा वर्ग लाभान्वित होंगे।
कुलपति श्री पी.के.दशोरा ने विश्वविद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। दीक्षांत समारोह में 55 हजार 740 उपाधियां प्रदान की गई। समारोह में 44 शोधार्थियों को डॉक्टरेट उपाधि , 52 को स्वर्ण पदक प्रदान किये गये। 
राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने  इस अवसर पर यूआईटी ऑडिटोरियम से ही विश्वविद्यालय में नवनिर्मित संस्कृति भवन का बटन दबाकर लोकार्पण किया।                 

 

अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में जलदाय मंत्री बोले
आने वाले दो वर्षों में 75 लाख से ज्यादा लोगों तक मीठा पेयजल पहुंचाना है, अधिकारी हो जाएं तैयार
जयपुर,   जलदाय मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि आने वाले दो वर्षों में प्रदेश के 75 लाख से ज्यादा लोगों तक सतही स्रोताें से मीठा जल उपलब्ध कराना है। इसके लिए विभाग के हर अधिकारी को कमर कस लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि पेयजल परियोजनाएं समय पर और अच्छी गुणवत्ता के साथ पूरी हो। श्री गोयल गुरूवार को शासन सचिवालय परिसर से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए प्रदेश के सभी संभाग और जिला मुख्यालयों पर पदस्थापित अतिरिक्त मुख्य अभियंता और अधीक्षण अभियंताओं से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अच्छी बात है कि विभाग ने 37 में 32 पेयजल परियोजनाओं को समय रहता पूरा कर लिया है और शेष परियोजनाओं का काम प्रगतिरत है। उन्होंने इस अवसर पर राजस्व वसूली, एस्को मॉडल, स्काडा सिस्टम, बजट घोषणा के कार्य, निविदाओं में और अधिक पारदर्शिता, हैंडपंप अभियान, डिग्गी परियोजना, जनता जल योजना, सोलर, आरओ प्लांट सहित 18 बिंदुओं पर अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। 


सात पारिवारिक न्यायालयों को दीवानी वाद सुनने का अधिकार

जयपुर, राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर सात पारिवारिक न्यायालयों को दीवानी वादों को सुनने का अधिकार प्रदान किया है। अधिसूचना के अनुसार पारिवारिक न्यायालय, बालोतरा को बाड़मेर (बालोतरा) जिला न्यायाधीश से स्थानान्तरित किये जाने वाले दीवानी वादों, धौलपुर को धौलपुर, जैसलमेर को जैसलमेर, जालोर को जालोर, करौली को करौली, प्रतापगढ़ को प्रतापगढ़ तथा पारिवारिक न्यायालय सिरोही को जिला न्यायाधीश सिरोही से स्थानान्तरित किये जाने वाले दीवानी वादों को शीघ्र निपटाने के लिए दीवानी वाद सुनने का अधिकार प्रदान किया है। इसी प्रकार इन पारिवारिक न्यायालयों को स्थानान्तरित किये जाने वाले मोटर दुर्घटना दावों की सुनवाई के लिए मोटर दुर्घटना दावा अधिकरणों के रूप में गठित कर इन न्यायालयों के पीठासीन अधिकारी को उनके अधिकरण का पीठासीन अधिकारी भी नियुक्त किया है।


 
चिकित्सा मंत्री ने बैंक डकैती स्थल का लिया जायजा

जयपुर,   चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने गुरुवार को मध्याह्न राजापार्क में एसी मार्केट के सामने की गली में स्थित यूको बैंक में जाकर बैंक डकैती स्थल का जायजा लिया एवं डीसीपी श्री कुंवर राष्ट्रदीप व पुलिस अधिकारियों को इस मामलें में गंभीरता से प्रयास कर अपराधियों को पकड़ने के निर्देश दिये।  श्री सराफ ने उनके स्वयं के विधानसभा क्षेत्र में बैंक डकैती की घटना पर चिंता व्यक्त की एवं क्षेत्र में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने पर बल दिया। उन्होंने बैंक डकैती के दौरान बैंक में मौजूद बैंककर्मियों से घटना की जानकारी ली। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पुलिस शीघ्र ही अपराधियों को पकडे़गी एवं बैंक डकैती डालने वाले अपराधियों को सख्त सजा मिलेगी। 
चिकित्सा मंत्री के साथ स्थानीय पार्षद श्री चन्द्र भाटिया, समाजसेवी श्री रवि नैय्यर एवं श्री सुखविन्दर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण भी मौजूद थे। 

 
खेल-जगत    
*
अमरीका में यूएस ओपन ग्रॉ प्री बैडमिंटन टूर्नामेंट में एच एस प्रणय, समीर वर्मा और पी कश्‍यप दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। पुरूष सिंगल्‍स में प्रणय ने पहले दौर के मैच में डेनमार्क के लूका रैबर को 21-12, 21-16 से हराया। पी कश्‍यप ने मौजूदा चैंपियन दक्षिण कोरिया के ली ह्यून को 21-16, 10-21, 21-19 से हराकर उलटफेर किया।
*
महिला सिंगल्‍स में सायना नेहवाल टूर्नामेंट से हट गई हैं। ऋतुपर्णा दास और ऋत्विका शिवानी दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। लेकिन श्रीकृष्‍ण प्रिया साई उत्‍तेजिता और रेशमा कार्तिक हारकर बाहर हो गई हैं।
*
भारत की शीर्ष शॉर्ट पुट खिलाड़ी मनप्रीत कौर को भारतीय एथलेटिक्‍स महासंघ से अस्‍थाई रूप से निलम्बित कर दिया गया है। उनपर दूसरी बार प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन का आरोप है। चीन के शिनहुआ में एशियाई ग्रांड प्री के पहले चरण के दौरान 24 अप्रैल को सैम्‍पल-ए की जांच में प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया था।

 

21 जुलाई, 2017

 

 

जम्‍मू-कश्‍मीर में GST  अध्‍यादेश के स्‍थान पर अन्य विधेयक का मसौदा  मंजूर
मंत्रिमंडल ने जम्‍मू-क

 

श्‍मीर में जी एस टी लागू करने के लिए अध्‍यादेश के स्‍थान पर लाये जाने वाले विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी है। केन्‍द्र सरकार ने राज्‍य में केन्‍द्रीय जी एस टी और एकीकृत जी एस टी लागू करने के लिए इस महीने के शुरू में अध्‍यादेश जारी किये थे। यह विधेयक संसद के मौजूदा सत्र में पेश किया जायेगा।


हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम में सरकार की हिस्‍सेदारी ओएनजीसी को बेचने की मंजूरी
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम लिमिटेड में सरकार की हिस्‍सेदारी ओ एन जी सी को बेचने को मंजूरी दे दी है। इससे तीस हजार करोड़ रूपये प्राप्‍त होंगे। सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल ने इसे सिद्धांत रूप में मंजरी दे दी है। ओ एन जी सी हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम लिमिटेड कॉपोरेशन लिमिटेड में सरकार की 51 दशमलव 11 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदेगी।


सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत आईआईटी की स्‍थापना का विधेयक पारित
लोकसभा ने आई आई आई टी सार्वजनिक- निजी भागीदारी विधेयक 2017 पारित कर दिया है। इसमें देशभर में सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत बीस आई आई आई टी स्‍थापित करने का प्रावधान है। इसका उद्देश्‍य भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग के समक्ष चुनौतियों से निपटना और स्‍वदेशी सूचना प्रौद्योगिकी बाजार को बढ़ावा देना है। इसके तहत सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी ज्ञानवर्धन, वैश्विक मानकों के अनुरूप जनशक्ति का सृजन और प्रशासन में स्‍वायतता सुनिश्चित की जायेगी। इस समय सार्वजनिक निजी भागीदारी प्रारूप में 15 सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान कार्यरत हैं। इस विधेयक के तहत इन्‍हें राष्‍ट्रीय महत्‍व का संस्‍थान घोषित करने का प्रावधान है।  मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए सदस्‍यों की इस आशंका का समाधान किया कि सार्वजनिक निजी भागीदारी से इन संस्‍थानों में अधिक फीस वसूली जायेगी। श्री जावड़ेकर ने कहा कि देश साफ्टवेयर टेक्‍नॉलोजी में तो काफी आगे है लेकिन हार्डवेयर के क्षेत्र में वह उच्‍च दर्जा हासिल नहीं कर सकता है। उन्‍होंने आगामी समय में सूचना टेक्‍नॉलोजी क्षेत्र में बेरोजगारी की संभावना से इंकार किया। श्री जावड़ेकर ने कुछ विशेषज्ञों का हवाला देते हुए बताया कि अगले पांच वर्ष में इस क्षेत्र में 70 लाख रोजगार सृजित होंगे ।


 मल्‍लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में किसानों की स्‍थिति और  आत्‍महत्‍या पर तुरन्‍त चर्चा की मांग की
लोकसभा में आज शून्‍यकाल के शुरू होते ही कांग्रेस नेता मल्‍लिकार्जुन खड़गे ने किसानों की स्‍थिति और उनकी द्वारा की जा रही आत्‍महत्‍या पर तुरन्‍त चर्चा कराने की मांग की। अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने स्‍थगन प्रस्‍ताव नामंजूर करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर नियम 193 के तहत सदन में चर्चा कराई जायेगी। संसदीय कार्यों के मंत्री अनंत कुमार ने भी विपक्षी सदस्‍यों से कहा कि सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है। लेकिन असंतुष्‍ट विपक्षी सदस्‍यों ने सदन से वाकआउट किया।

                                                                       

लोकसभा में किसानों के मुद्दे पर  वाकआउट 
लोकसभा में किसानों के मुद्दे पर स्‍थगन प्रस्‍ताव नामंजूर होने पर कांग्रेस और चार विपक्षी दलों ने सदन से वाकआउट किया। लोकसभा की कार्यवाही पहले स्‍थगन के बाद दोबारा शुरू होने पर विपक्षी दल कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामदल, राष्‍ट्रीय जनता दल और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सदस्‍यों ने सदन से वाकआउट किया। शून्‍यकाल के शुरू होते ही कांग्रेस नेता मल्‍लिकार्जुन खड़गे ने किसानों की स्‍थिति और उनकी द्वारा की जा रही आत्‍महत्‍या पर तुरन्‍त चर्चा कराने की मांग की। अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने स्‍थगन प्रस्‍ताव नामंजूर करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर नियम 193 के तहत सदन में चर्चा कराई जायेगी। संसदीय कार्यों के मंत्री अनंत कुमार ने भी विपक्षी सदस्‍यों से कहा कि सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है। लेकिन असंतुष्‍ट विपक्षी सदस्‍यों ने सदन से वाकआउट किया।


टी आर जेलियांग ने नगालैंड के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली 
नगालैंड में श्री के आर जेलियांग को मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। राज्‍यपाल पी बी आचार्य ने श्री जेलियांग को 22 जुलाई को विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने को कहा है। राजभवन द्वारा जारी आदेश में राज्‍यपाल ने कहा है कि डॉक्‍टर शुरहोज़ेली लिजित्‍सु आज विधानसभा के विशेष सत्र में उपस्थित नहीं हुए जिससे यह स्‍पष्‍ट हो जाता है कि वे विश्‍वास मत हासिल करने में विफल रहे। इसी के मद्देनजर राज्‍यपाल ने डॉक्‍टर शुरहोल़ेजी के नेतृत्‍व वाले मंत्रिमंडल को बर्खास्‍त कर दिया और श्री जेलियांग को सरकार गठन के लिये आमंत्रित किया। श्री जेलियांग ने विधानसभा में 47 सदस्‍यों के समर्थन का दावा किया था


 उत्‍तर प्रदेश लोकसेवा आयोग द्वारा नियुक्तियों में  गडबड़यों की CBI से जांच कराने का फैसला 

 उत्‍तर प्रदेश सरकार ने पिछले पांच वर्षों में राज्‍य लोकसेवा आयोग द्वारा की गई नियुक्तियों में कथित अनियमिताओं की जांच सी बी आई से कराने की सिफारिश करने का फैसला किया। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उत्‍तर प्रदेश लोकसेवा आयोग द्वारा नियुक्तियों में कथित गडबडि़यों की केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो से जांच कराने का फैसला किया है। उत्‍तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पिछले पांच साल की भर्तियों की जांच की जाएगी। बजट पर चर्चा के दौरान मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश लोकसेवा आयोग में पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल में एक भी ऐसी नियुक्ति नहीं की गई जिस पर सवालिया निशान न लगे हों और भाई-भतीजावाद के आरोपों से मुक्‍त हों। 


निजता का अधिकार संपूर्ण अधिकार नहीं हो सकता: SC
उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि निजता का अधिकार संपूर्ण अधिकार नहीं हो सकता और सरकार के पास न्‍यायसंगत प्रतिबंध लगाने का कुछ अधिकार हो सकता है। नौ न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने निजता के अधिकार को संविधान के तहत मौलिक अधिकार के रूप में घोषित किये जाने के मुद्दे पर विचार करते हुए यह बात कही।


थाने पर हमला पुलिस  ने चलाई गोलियां 
हिमाचल प्रदेश में शिमला के कोटखई इलाके में थाने पर हमला और विरोध प्रदर्शन कर रही क्रोधित भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवा में गोलियां चलानी पड़ीं। ये लोग कोटखई थाने में एक नेपाली व्‍यक्ति की हत्‍या के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। राज्‍य में विपक्षी दल भाजपा ने पुलिस हिरासत में मौत की इस घटना के विरोध में कल कोटखई बंद की घोषणा की है। सरकार ने मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश दे दिये हैं। इस बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा है कि उन्‍होंने आज गृह मंत्री से मिलकर इस मामले की सी. बी. आई. जांच की मांग की है। हम सब लोग आज गृह मंत्री जी से मिले हैं। हमने दो बाते कहीं हैं। एक तो सीबीआई की इंक्‍वायरी तुरंत होनी चाहिए और दूसरी बात हमने कही है कि‍ इस पर तुरंत रिपोर्ट मंगवाई जाए और इंक्‍वायरी इसलिए होनी चाहिए कि‍ प्रदेश सरकार सारे

जो सबूत है उसे मिटाने का प्रयास कर रही है।
 

मौसम

गोवा, मध्‍यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और मध्‍य महाराष्‍ट्र में अगले 24 घंटों के लिए खराब मौसम की चेतावनी 
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि कल गोवा, मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, छत्‍तीसगढ, मध्‍य महाराष्‍ट्र, तटवर्तीय कर्नाटक और दक्षिणी भीतरी कर्नाटक में मौसम बहुत खराब होने का अनुमान है। विभाग ने पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना व्‍यक्‍त की है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, पूर्वी राजस्‍थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, पूर्वोत्‍तर, गुजरात, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल के कुछ भागों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है। इन स्‍थानों पर रविवार तक भारी वर्षा जारी रह सकती है।


लोकतंत्र की भावना और जीजीविषा के बीच टकराव नहीं होना चाहिए: उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने चुने हुए प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि लोकतंत्र की भावना और जीजीविषा के बीच टकराव नहीं होना चाहिए क्‍योंकि ये दोनों ही संसद की आत्‍मा है। आज नई दिल्‍ली में संसदीय पुरस्कार 2017 को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि संसदीय प्रतिनिधियों का व्‍यक्तिगत आचरण और विश्‍वसनीयता संसदीय लोकतंत्र के संस्‍थानों में जनता का भरोसा पैदा करते हैं।लोकसभा सदस्य के लिए लालकृष्‍ण आडवाणी और राज्यसभा सदस्य के लिए पुरस्कार शरद यादव को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार से नवाजा गया। लोकसभा सदस्य के लिए सर्वश्रेष्ठ संसदीय पुरस्कार एन के प्रेमचंद्रन को दिया गया। राज्यसभा के लिए सीपीआईएम सांसद सीताराम येचुरी को सम्मानित किया गया। राज्यसभा सदस्य के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद पुरस्कार जया बच्चन को और लोकसभा के लिए सुष्मिता देव को दिया गया।


केन्‍द्र ने गोरक्षा के नाम पर भीड़ की हिंसक घटनाओं का गंभीर संज्ञान लिया 

राज्‍यों से गोरक्षा के नाम पर हिंसा में लगे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा 
सरकार ने गौरक्षा के नाम पर भीड़ की हिंसक घटनाओं का गंभीर संज्ञान लिया है और राज्‍यों से इस बारे में जानकारी मांगी है। गृहराज्‍यमंत्री हंसराज अहीर ने बुधवार को राज्‍यसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान कहा कि राज्‍यों से गोरक्षा के नाम पर हिंसा में लगे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है।  सरकार व प्रधानमंत्री जी इस मामले को काफी गंभीरता से लेते हैं। साथ में होम मीनिस्‍टर साहब ने भी एक एडवरटाइज निकाली है कि जहां भी ऐसी घटनाएं होती है सभी राज्‍यों को सूचना दी है कि इसमें तुरंत एफआईआर दर्ज हो, संबंधित अपराधियों को तुरंत अरेस्‍ट किया जाए, कार्रवाई की जाए।  गृह राज्‍यमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्‍यूरो ऐसी हिंसक घटनाओं की जानकारी एकत्र कर रहा है। श्री हंसराज अहीर ने बताया कि अब तक किसी भी राज्‍य ने इस बारे में विशेष जांच दल गठित करने की मांग नहीं की है। उन्‍होंने कहा कि ऐसी घटनाओं में भारतीय जनता पार्टी का नाम घसीटना उचित नहीं है और प्रधानमंत्री ने भी कहा था कि लोगों को कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए। गृह राज्‍यमंत्री के जवाब से असंतुष्‍ट विपक्षी सदस्‍य नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गये, जिसके बाद कार्यवाही दो बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी। 


वस्तु और सेवा कर प्रणाली लागू होने से कर व्‍यवस्‍था पारदर्शी हुई: सरकार
सरकार ने कहा है कि वस्तु और सेवा कर-जीएसटी का लागू होना पूरे देश के लिए बहुत फायदेमंद होगा। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि जीएसटी के लागू होने से देश में कर-प्रणाली ज्यादा पारदर्शी हो गई है। वित्‍तमंत्री माननीय अरूण जेटली जी विस्‍तार से जीएसटी के कामयाबी के बारे में बताया। जीएसटी का लांचिंग बहुत ही स्‍मूथली हो चुका है। जीएसटी का अस्‍सी फीसदी वैल्‍यऐशन प्रदेशों को होगा और प्रदेशों के जनहित काम के लिए और विकास के लिए होगा। इस जीएसटी कर प्रणाली के कारण आम जनता गरीब आदमी उनके ऊपर जो कर  भार था वो कम होगा। भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद श्री अनन्‍त कुमार ने बताया कि 'विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बैठक में सांसदों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमरीका और इजराइल यात्रा से अवगत कराया है। बैठक के नेतृत्‍व माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र भाई मोदी जी ने किया। बैठक में विशेष तौर से हमारे माननीय विदेश व्‍यवहार मंत्री सुषमा स्‍वराज जी माननीय प्रधानमंत्री जी के इन्‍हीं दिनों के विदेश प्रवास खासकर के इज़राइल और अमेरिका और उसके उपलब्धियों के बारे में उन्‍होंने अवगत कराया है'।श्री अनंत कुमार ने स्पष्ट किया है कि दोनों सदनों में किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है।


संघर्षविराम उल्‍लंघन
पाकिस्‍तानी सेना की जम्‍मू-कश्‍मीर में भिम्‍बर गली सैक्‍टर में भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों पर भारी गोलाबारी। एक नागरिक घायल। नियंत्रण रेखा के पास राजौरी और पुंछ जिलों में स्‍कूल अनिश्चितकाल के लिए बंद।
  जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास भिम्‍बर गली सेक्‍टर के बालाकोट इलाके में पाकिस्‍तानी सेना ने बुधवार को  फिर भारी गोलाबारी और फायरिंग की खबरों के अनुसार गोलाबारी में एक नागरिक घायल हो गया। सीमा रेखा पर तैनात जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की और वो पाकिस्‍तानी गोलाबारी का माकूल उत्‍तर दे रहे हैं। अंतिम सूचना मिलने तक दोनों और से गोलाबारी का सिलसिला जारी था। गत सोमवार के बाद राजौरी और पूंछ जिलों में पाकिस्‍तानी गोलाबारी में अभी तक दो जवान शहीद हो चुके हैं और एक लड़की की मौत हो चुकी है। गोलाबारी की बढ़ती घटनाओं के चलते नियंत्रण रेखा के साथ राजौरी और पूंछ जिलों में स्‍कूल अनिश्चिकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं।  रक्षा प्रवक्‍ताके अनुसार , बताया कि सीमापार से भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों पर बुधवार को सुबह करीब नौ बजे अकारण गोलाबारी और फायरिंग की।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम से दस करोड़ रुपये का राजस्व हासिल 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम से पिछले दो साल में आकाशवाणी को लगभग दस करोड़ रुपये का राजस्व हासिल हुआ है। लोकसभा में एक लिखित जवाब में सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन राठौर ने बताया कि वर्ष 2016-17 के दौरान इस कार्यक्रम से राजस्व में पर्याप्त बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि मन की बात कार्यक्रम का आकाशवाणी के सभी स्टेशनों से क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारण होता है। श्री राठौर ने बताया कि मन की बात कार्यक्रम देश के साथ विदेशों में भी सुना जाता है। विदेशी श्रोताओं को ये कार्यक्रम इंटरनेट और शॉर्टवेव पर उपलब्ध होता है।      

                                                                 
ऑस्ट्रेलिया में भारत और चीन के बीच गतिरोध के शांतिपूर्ण समाधान का आग्रह किया 

आस्ट्रेलिया ने सिक्किम के डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच गतिरोध के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया है। भारत यात्रा पर आई आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्रियों के साथ बैठक में चर्चा की। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया हमेशा से इस बात का पक्षधर रहा है कि सीमा से जुड़े मुद्दों का समाधान शांतिपूर्ण ढंग से संबंधित देशों के बीच ही होना चाहिए। सुश्री बिशप ने कहा कि आस्ट्रेलिया नही चाहता है कि भारत और चीन के बीच तनाव गहराए। इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बैठक में सुश्री बिशप ने अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकवादी हमले की कड़ी निन्दा की और कहा कि आस्ट्रेलिया सभी तरह के आतंकवाद से लड़ाई में हमेशा सहभागी देश बना रहेगा।  आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री ने रक्षामंत्री अरूण जेटली के साथ भी बातचीत की।


दक्षिण चीन सागर में चीन के निर्माण और सैन्यकरण पर आस्ट्रेलिया ने किया विरोध 
आस्ट्रेलिया ने कहा है कि वह चीन की ओर से विवादास्पद दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम टापुओं के निर्माण और सैन्यीकरण का विरोध करता है। भारत का दक्षिण चीन सागर से व्यावसायिक हित जुड़ा है और वह संसाधन समृद्ध इस क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता के साथ-साथ किसी भी विवाद का समाधान समुद्री कानूनों पर संयुक्त राष्ट्र की घोषणा के तहत चाहता है। कई देशों के विरोध के बावजूद चीन ने दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम टापुओं का निर्माण किया है और इस पर सेना के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण भी कर रहा है। चीन की इस कार्रवाई का इंडोनेशिया, वियतनाम और फिलीपिंस भी विरोध कर रहे हैं। भारत के दो दिन के दौरे पर आई आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने कहा कि समुद्र में नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित होनी चाहिए। नई दिल्ली में एक व्याख्यान के दौरान सुश्री बिशप ने कहा कि आस्ट्रेलिया दक्षिण-चीन सागर में कृत्रिम चट्टानों और सैन्यीकरण का विरोध करता रहेगा। सुश्री बिशप ने कहा कि भारत औ&