नोटबंदी नीतिपरक और नैतिकता पर आधारित आर्थिक गतिविधि: अरुण जेटली
वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी को सुनियोजित लूट बताने के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह के बयान का विरोध करते हुए कहा है कि नोटबंदी एक नीतिपरक अभियान थाजिसके कारण भ्रष्‍टाचार करना मुश्किल हो गया। जेटली ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि लूट तो टू जी राष्‍ट्रमंडल खेल और कोयला खंड आवंटन घोटाले में हुई थीउन्‍होंने कहा कि नोटबंदी एक आर्थिक कार्रवाई थी जो पूरी तरह नैतिकता पर आधारित थी। जेटली ने कहा कि जो फैसला नैतिक रूप से सही हैवह राजनीतिक रूप से भी सही होगा।  प्रधानमंत्री जी ने एक स्‍ट्रक्‍चलर रिफॉर्मस एक के बाद एक करके बदलाव लाने का प्रयास किया है। नम्‍बर ऑफ इंडिविजुअल टैक्‍स एसेसीज उसकी संख्‍या नॉर्मल की तुलना में बढने लगीडिजिटल ट्रांजेक्‍शन्‍स बढे हैंहाई डिनोमिनेशनल करेन्‍सी कुछ मात्रा में स्‍क्वीज की गई है। टेरर फंडिंग के उपर एक बडा स्‍क्‍वीज लगा है।
इससे पहलेपूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने कहा कि नोटबंदीजल्दबाजी में वस्तु और सेवा कर के क्रियान्वयन और कर आतंकवाद के भय ने देश में निवेश वातावरण को खराब कर दिया है। डॉक्टर मनमोहन सिंह मंगलवार को अहमदाबाद में संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने पिछले 70 साल में कांग्रेस द्वारा देश के विकास के लिए कुछ नहीं करनेकांग्रेस के गुजरात विरोधी होने और नर्मदा योजना को लागू करने में देरी के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताने वाले नरेन्द्र मोदी के बयान को खारिज कर दिया। इस बीच,डॉक्टर मनमोहन सिंह के बयान कि आलोचना करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता विजय रूपाणी ने पिछली यू.पी.ए. सरकार पर नीतिगत निर्णय लेने में सक्षम न रहनेविकास योजनाओं में ठहराव लाने और व्यापक भ्रष्टाचार फैलाने का आरोप लगाया।

 

विमुद्रीकरण के बाद देश में ज्‍यादा साफ सुथरीपारदर्शी और ईमानदार वित्‍त व्‍यवस्‍था:  अरूण जेटली

वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने गिनाई उपलब्धियां और  कहा है कि नोटबंदी के बाद देश ज्‍यादा साफ-सुथरीपारदर्शी और ईमानदार वित्‍त व्‍यवस्‍था की ओर बढ़ा है। फेसबुक पोस्‍ट में जेटली ने बताया कि आयकर विभाग ने वर्ष 2015-16 के मुकाबले इस वर्ष दो गुना से अधिक नकदी जब्‍त की है। छापों के दौरान लगभग साढ़े 15 हजार करोड़ रूपये की अघोषित आय का पता चला है जो वर्ष 2015-16 के मुकाबले 38 प्रतिशत अधिक है। जेटली ने कहा कि वर्ष 2016-17 में सर्वेक्षण के दौरान 13 हजार सात सौ करोड़ रूपये की अघोषित आय पकड़ी गई है जो पिछले वर्ष पकड़ी गई राशि से 41 प्रतिशत अधिक है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि अभी कुछ लोगों को इनके लाभ दिखाई नहीं दे रहे है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि 8 नवंबर, 2016भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के इतिहास में एक ऐतिहासिक दिन के रूप में याद किया जाएगा। यह दिन काले धन जैसे खतरनाक रोग से देश को मुक्‍त कराने के लिए सरकार के संकल्‍प का प्रतीक है। जेटली ने कहा कि नोटबंदी का अहम उद्देश्‍य कम नकदी की अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश बनाना और व्‍यवस्‍था में काले धन के प्रवाह को कम करना था। वित्‍तमंत्री ने कहा कि आयकर विभाग ने एक हजार से अधिक फर्जी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की है। उन्‍होंने कहा कि साढ़े चार सौ से अधिक कंपनियों की मान्‍यता समाप्‍त कर दी गई है और उन कंपनियों को चलाने वालों के खातों पर रोक लगा दी गई है। जेटली ने कहा कि नोटबंदी के असर से जम्‍मू कश्‍मीर में पथराव की घटनाओं और वाम उग्रवाद से प्रभावित इलाकों में नक्‍सली गतिविधियों में काफी कमी आई है। वित्‍तमंत्री ने दावा किया कि नोटबंदी पूरी तरह सफल रही है। इंडिया टुडे कॉनक्‍लेव में जेटली ने कहा कि नोटबंदी की पहल को अलगाव के रूप में नहीं जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि सरकार के हर काम में प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका है।
 
आकाशवाणी संवाददाता अश्विनी कुमार शर्मा के अनुसारविमुद्रीकरण के फैसले का सकारात्‍मक असर पंजाबहरियाणा और चण्‍डीगढ़ में दिखाई देने लगा है। समाज के सभी वर्गों के लोगों ने कुछ परेशानी उठाने के बाद भी इस फैसले का पूरा समर्थन किया।  संवाददाता अश्विनी कुमार शर्मा के अनुसार,  उन्होंने चण्‍डीगढ़ के एक भवन निर्माता से बात की। जिनका मानना है कि इससे अर्थव्‍यवस्‍था असंगठित क्षेत्र से हटकर संगठित क्षेत्र की तरफ बढ़ रही है।  शर्मा ने चंडीगढ़ में रियल स्‍टेट से जुड़े दलबीर सिंह से नोटबंदी के बाद वे क्‍या सोचते हैंये जानने की कोशिश की। देखिए सर जो पिछले साल ये डीमोनिटाइजेशन हुई है। इसके शुरूआती दौर हमें कुछ दिक्‍कतें जरूर आईलेकिन धीरे-धीरे सब कुछ सामान्‍य हो गया है। सारा ही काम अब कैशलेस है। बैंकों में जितनी ट्रांजेक्‍शन है वो कैशलेस है। लोग इसके आदी हो गए हैं। आफिस मेंदफ्तरों मेंबैंकों में भ्रष्‍टाचार में कमी आई है। क्‍योंकि जब कैश का फ्लो कम हो गया है तो उससे भ्रष्‍टाचार में कमी आई है। छोटे-छोटे लोगों ने भी चार्जिंग मशीन अपने पास रख ली है। ये जो डिमोनिटाइजेशन है इससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था सुदृढ़ होगी। धीरे-धीरे जो हमारी इकानॉमी है वो ग्रो करेगी। ये सरकार का एक बहुत ही अच्‍छा और सराहनीय कदम है। जिसका असर अब एक साल बाद देखने को मिल रहा है।     


हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्‍तमतदान बृहस्‍पतिवार को
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान शाम समाप्‍त हो गया। भारतीय जनता पार्टीकांग्रेस और अन्‍य दलों के प्रमुख प्रचारकों ने राज्‍य का दौरा किया और चुनाव रैलियों को संबोधित किया। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने चंबा और बडसर में पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। जबकि सूचना व प्रसारण मंत्री स्‍मृति इरानी ने मंडी के दरंगकांगडा के जसवां और हमीरपुर के भौरंग में चुनाव चुनाव सभाएं की। मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने निर्वाचन क्षेत्र अर्कीजबकि भाजपा के मुख्‍यमंत्री के उम्‍मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने मंडी के जोगिन्‍दर नगर व अपने निर्वाचन क्षेत्र सुज्‍जानपुर में रैलियां की। इस पहाडी प्रदेश में नौ नवंबर को 50 लाख से अधिक मतदाता 336उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। मतगणना 8 दिसंबर को की जाएगी।  इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से हिमाचल प्रदेश विधानसभा की अर्कीशिमला ग्रामीणनालागढ़बिलासपुर और नगरोटा सीटों के मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित करने मांग की है। भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के नेतृत्व में पार्टी के एक शिष्टमंडल ने निर्वाचन आयोग से मुलाकात की और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव के दौरान सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय सुरक्षा बल तैनात करने की मांग की है।


दिल्‍ली राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण सभी प्राइमरी स्‍कूलों को बंद रखने का आदेश दिया
दिल्‍ली सरकार ने राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण सभी प्राइमरी स्‍कूलों को  आज  बंद रखने का आदेश दिया।  नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यदि आवश्‍यक हुआ तो यह आदेश बृहस्‍पतिवार तक बढा दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि सभी स्‍कूलों को सुबह की प्रार्थना सहित कोई भी अन्‍य बाहरी कार्यक्रम आयोजित न करने की सलाह दी गई है।


राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पार्किंग शुल्‍क में चार गुना वृद्धि और मेट्रो का किराया कम करें: पर्यावरण प्राधिकरण 
उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा अधिकृत पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण ने दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण की समस्‍या से निपटने के लिए पार्किंग शुल्‍क में चार गुना वृद्धि करने और कम भीड़भाड़ वाले समय में मेट्रो के किराये में कमी करने का सुझाव दिया है। प्राधिकरण की सदस्‍य और सेंटर फॉर साइंस एण्‍ड इनवायरमेंट की महानिदेशक सुनीता नारायण ने आकाशवाणी को बताया कि दिल्‍ली मेट्रो से कहा गया है कि वह कम भीड़भाड़ वाले समय में कम से कम दस दिन तक किराये में कमी करे और डिब्‍बों की संख्‍या तथा फेरे बढ़ाए। प्राधिकरण ने दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में धूल प्रदूषण नियमों का उल्‍लंघन करने वाली सड़क निर्माण एजेंसियों पर 50 हजार रुपये जुर्माना लगाने का सुझाव दिया है। हमने सरकार को अलग-अलग कदम बताएं हैं। एक पार्किंग की फीस बढानी है जिससे गाडियों की संख्‍या कुछ हद तक भी सडकों पर कम हो सकेपब्लिक ट्रांस्‍पोर्ट को एटेंसिफाई करना हैहमने हॉटमिक्‍स प्‍लांट बंद करे हैंपूरे एन0 सी0 आर0 में ये इमि‍जि‍एट एमरजेंसी मेजर्स हैं। इस बीचकेन्‍द्र सरकार ने दिल्‍ली और आसपास के राज्‍यों से अपील की है कि वे राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण में कमी के लिए प्रभावी कदम उठायें। पर्यावरण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने राज्‍य सरकारों से कहा है कि वे सस्‍ते तथा प्रभावी उपायों के साथ-साथअन्‍य सरल उपाय भी करें। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि केन्‍द्र सरकार दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधनी क्षेत्र में वायु की गुणवत्‍ता की सुधार के लिए हर संभव कदम उठायेगी।

                                                                                

GST और नोटबंदी पर सवाल पूछने वाले राष्ट्रविरोधी नहींराष्ट्रभक्त हैं: डॉ मनमोहन सिंह
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह  ने कहा, महात्मा गांधी ने कहा था कि जब भी आप संदेह में हों तो गरीबों के बारे में सोचें। क्या पीएम मोदी ने नोटबंदी का फैसला लेने से फैसले गरीबों के बारे में सोचा था?  पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने अहमदाबाद में जीएसटीनोटबंदी और अन्य मुद्दों पर कारोबारियोंव्यापारियों और पेशेवर लोगों संबोधित करते हुए कहा कि नवंबर हमारे लोकतंत्र और अर्थव्यवस्था के लिए काला दिन है। दुनिया के किसी भी देश में ऐसा फैसला नहीं लिया गया जिसमें 86 फीसदी नोटों को एक साथ वापस ले लिया गया हो। मनमोहन सिंह ने कहा कि कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए नोटबंदी का फैसला गलत था। पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि गुजरात में बदलाव की लहर चल रही है। आकाशवाणी के संवाददाता ने बताया है कि वे मंगलवार को सवेरे अहमदाबाद में व्‍यापारियों और कारोबारी समुदाय को सम्‍बोधित कर रहे थे।  संसद में दिये गये अपने वक्‍तव्‍य की चर्चा करते हुए डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि यह संगठित लूट और कानूनी डकैती थी। उन्‍होंने कहा कि सरकार नोटबंदी के उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करने में पूरे तौर पर विफल रही है।

 

नोटबंदी पर सियासत छोड़ गलती मानें मोदी,

सबको साथ लेकर बनाएं अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण की नीति
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने कहा है कि नोटबंदी से अर्थव्यवस्था के साथ-साथ देश की शांतिप्रिय छवि को भी धक्का लगा है और इससे असमानता का माहौल बना हैजिसका सामाजिक असर खत्म होने में वक्त लगेगा। नोटबंदी का असर समाज के कमजोर तबकों और कारोबारियों पर इतना अधिक है कि कोई भी आर्थिक मापदंड इसे नाप ही नहीं सकता।  नोटबंदी का एक साल पूरा होने के मौके पर  एक इंटरव्यू में मनमोहन सिंह ने नोटबंदी से छोटे और मझोले कारोबार और काम-धंधों में रोजगार खत्म होने पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि इससे असमानता का भाव भी बढ़ा है। लगातार बढ़ती असमानता और बराबरी का मौका न मिलना हमारे आर्थिक विकास के तौर-तरीकों के लिए बड़ा खतरा रहा है। नोटबंदी से यह चुनौती और बड़ी हो गई हैजिसे निकट भविष्य में दुरुस्त बेहद मुश्किल होगा। किसी और देश के मुकाबले हमारे जैसे विविधता वाले देश में असमानता से सामाजिक ताने-बाने को बहुत ज्यादा नुकसान होता है।  मोदी सरकार ने पहले दिन से ही नोटबंदी के लिए तर्क दिया है कि उसका मकसद नकद लेनदेन को कम कर अर्थव्यवस्था को डिजिटल भुगतान की तरफ ले जाना है। डॉ मनमोहन सिंह नोटबंदी के इस तर्क से असहमत नहीं हैं और इसे अच्छा कदम भी मानते हैं। लेकिनउनका कहना है कि, हमें अपनी आर्थिक प्राथमिकताओं को भी दुरुस्त करने की जरूरत है। अभी तक यह साफ नहीं है कि नकदविहीन यानी कैशलेस अर्थव्यवस्था से सच में छोटे कारोबारियों को बड़ा बनने में मदद मिलेगी और वे इसका फायदा उठा पाएंगे। हमारी प्राथमिकता यह होनी चाहिए।प्रसिद्ध अर्थशास्त्री रहे मनमोहन सिंह ने इस बात पर भी जोर दिया कि हमारा ध्यान भारतीय अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने पर होना चाहिए। इस सवाल पर कि क्या नोटबंदी और जीएसटी के बाद क्या अनौपचारिक क्षेत्र का करीब 40 फीसदी हिस्सा औपचारिक अर्थव्यवस्था का हिस्सा नहीं बना हैमनमोहन सिंह ने कहातरीके उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने कि उन पर अमल के बाद लक्ष्यपूर्ति और लक्ष्य धमकियों और छापेमारी से पूरे नहीं किए जातेक्योंकि इनका उलटा असर भी हो सकता है।  

 अनौपचारिक क्षेत्र द्वारा सृजित लाभ की असली तस्वीर तभी पता चलेगी जब उससे हुई आमदनीसंपत्ति सृजन और उसके इस्तेमाल का फायदा सामने आएगा। इसलिए हमें अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को लेकर आम धारणा बनाने और नैतिक फैसले सुनाने से पहले एहतियात बरतनी होगी।  आरबीआई के गवर्नर रह चुके पूर्व प्रधानमंत्री ने नोटबंदी को रिजर्व बैंक की स्वतंत्रता और विश्वसनीयता पर हमला बताया। उन्होंने कहा कि इन जैसे कदमों और फैसलों से संस्थाओँ की स्वायत्तता खतरे में हैं और यह संस्कृति बढ़ती जा रही है। डॉ मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारतीय अर्थव्यवस्था के नवनिर्माण और इसे नए सिरे से मजबूत करने के लिए सहमति की नीतियां अपनाने का आव्हान किया।उन्होंने कहा कि नोटबंदी के मुद्दे पर राजनीति बहुत हो चुकीअब समय आ गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़प्पन दिखाते हुए इसे एक बड़ी गलती के तौर पर स्वीकार करें और सभी लोगों को साथ लेकर अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण करें।डॉ मनमोहन सिंह ने साफ कहा कि नोटबंदी का भारतीय अर्थव्यवस्था पर विनाशकारी असर हुआ है। इससे न सिर्फ आर्थिकबल्कि सामाजिकसांस्थानिक और प्रतिष्ठात्मक फर्क पड़ा है। उनका कहना है कि जीडीपी में गिरावट मुकसान का महज एक संकेत है। इससे नौकरियां गई हैंगैर-कृषि क्षेत्रों वाले छोटे और मझोले कारोबार ठप हुए और लोग बेरोजगार हो गए।उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने एक शांतिप्रिय और स्थिरता वाले भारत की साख को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। मनमोहन सिंह की नजर में देश पर यह झटका खुद पर किया गया वह हमला था जो एक विचारहीन नीति को बिना सोचे समझे लागू करने का नतीजा था।


कांग्रेस पार्टी आर्थिक मोर्चे पर एनडीए सरकार की सफलता से चिन्तित है:  राजनाथ सिंह 
शिमला में आज एक पत्रकार सम्‍मेलन में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि आवश्‍यक हुआ तो सरकार जनहित में आर्थिक मोर्चे पर सख्‍त कदम उठाने में नहीं हिचकिचाएगी। विमुद्रीकरण और जीएसटी पर प्रश्‍नों का उत्‍तर देते हुए उन्‍होंने कहा कि भाजपा के लिए आम लोगों के हित और राष्‍ट्र हित सर्वोपरि हैं। उन्‍होंने आरोप लगाया कि यूपीए के कार्यकाल में मुद्रास्‍फीति की दर सकल घरेलू उत्‍पाद से अधिक थी और अब कांग्रेस पार्टी आर्थिक मोर्चे पर एनडीए सरकार की सफलता से चिन्तित है।  सिंह ने कहा कि आंकडे यह साबित करते हैं कि विदेशी निवेशक देश में आ रहे हैं और निवेश में वृद्धि हुई है। जिस कांग्रेस लेड यूपीए ने फिस्‍कल टैक्‍स रेट बढाएकरंट अकाउंट टैक्‍स रेट बढ़ायेट्रस्‍ट टैक्‍स रेट बढाई वह आज हमारी केन्‍द्र की एनडीए गवरमेंट में जो कामयाबी है उसको पचा नहीं पा रही है। यदि भारत की आर्थिक मोर्चे पर स्थिति खराब होती तो फॉरेन इंवेस्‍टर भारत में इंवेस्‍टमेंट करने के लिए क्‍यों आते। फॉरेन इंवेस्‍टमेंट भारत की इकनॉमिक पोटेंशियल में तेजी के साथ बढ़ रहा है। आंकड़े इस बात के गवाह हैं। विश्‍व बैंक की रिपोर्ट का हवाला देते हुए सिंह ने कहा कि भारत विश्‍व की सबसे तेज उभरती अर्थव्‍यवस्‍था है और इसके सकारात्‍मक परिणाम पिछले साल दिखाई दिये।केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी हमेशा घोटालेबाजों का समर्थन करती रही है। मंडी जिले के दरंग में एक चुनावी सभा में श्रीमती ईरानी ने कहा कि नोटबंदी के बाद टैक्‍स अदायगी में 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। 


गुजरात में चुनाव प्रचार अभियान जोरों पर 
सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के गुजरात पहुंचने के साथ ही वहां चुनाव प्रचार अभियान जोर पकड़ने लगा है। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने अहमदाबाद के नारनपुरा इलाके से गुजरात गौरव महासम्‍पर्क अभियान की शुरूआत की। मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी ने राजकोटउपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने महसाणा और पूर्व मुख्‍यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने घाटलोडिया से यह अभियान शुरू किया। राज्‍य भाजपा अध्‍यक्ष जीतू वघानी ने भावनगर से अभियान की शुरूआत की। पार्टी सूत्रों के हवाले से  आकाशवाणी के  संवाददाता ने खबर दी है कि केन्‍द्रीय मंत्रियों नरेन्‍द्र सिंह तोमरजितेन्‍द्र सिंहपुरषोत्‍तम रूपालाजसवंत सिंह भाभोरहरिभाई चौधरी और मनसुख मांडविया ने विभिन्‍न जिलों से अभियान शुरू किया। भाजपा का गुजरात गौरव महासंपर्क अभियान का हेतु मतदाताओं के घर-घर पहुंचकर उनसे संपर्क स्‍थापित करना है। छह दिन के इस राज्‍यव्‍यापी अभियान में भाजपा के नेता और कार्यकर मतदाताओं को प्रधानमंत्री का पत्रक और भाजपा सरकार द्वारा किये गये कार्यों की सूची बांटेंगे। इस बीचभूतपूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार की कड़ी आलोचना की है। अहमदाबाद में व्‍यापार और उद्योगकारों की बैठक को संबोधित करते हुए उन्‍होंने विमुद्रीकरण और जीएसटी को अर्थतंत्र पर दोहरा हमला बताया। उन्‍होंने  कहा है कि गुजरात में बदलाव की लहर चल रही है। आकाशवाणी के संवाददाता ने बताया है कि वे मंगलवार को सवेरे अहमदाबाद में व्‍यापारियों और कारोबारी समुदाय को सम्‍बोधित कर रहे थे।  संसद में दिये गये अपने वक्‍तव्‍य की चर्चा करते हुए डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि यह संगठित लूट और कानूनी डकैती थी। उन्‍होंने कहा कि सरकार नोटबंदी के उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करने में पूरे तौर पर विफल रही है।


जम्मू-कश्मीर  में मुठभेड़:

एक जवान शहीदजैश ए मोहम्‍मद प्रमुख मसूद अजहर  के भतीजे तलहा रशीद सहित तीन आतंकी भी ढेर 
जम्मू-कश्मीर में सोमवार को रात पुलवामा जिले के अगलर कंडी में तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया। मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद और एक नागरिक घायल हो गया। राज्य पुलिस महानिदेशक एस.पी. वैद ने बताया कि कंडी क्षेत्र में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चला रहे सुरक्षा बलों पर आतंकवादियों की गोलीबारी के बाद मुठभेड़ शुरू हुई।  सोमवार को पुलवामा में एक स्पेसिफिक इनपुट इंफॉर्मेशन मिलने पर एक ज्वाइंट ऑपरेशन आर्मीसी.आर.पी.एफ.जे. एंड के. पुलिस का अगलार पुलवामा में स्टार्ट किया जिसमें एक्सचेंज ऑफ फायर में तीन टेररिस्ट मारे गयेजिसमें दो फॉरेन टेररिस्ट हैंपाकिस्तानी नेशनल लगते हैं जो जैश-ए-मोहम्मद से ताल्लुक रखते हैंऔर एक लोकल टेररिस्ट है हिज़्बुल मुजाहिदीन कालेकिन अनफॉर्चुनेटली इसमें एक आर्मी की कैजुअल्टी हुई है और हमारा एक आर्मी का जवान मारटर हुआ और एक सिविलियन इंजर हुआ।  दक्षिण कश्‍मीर में पुलवामा के अगलर गांव में सोमवार को रात सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी में आतंकवादी गुट जैश ए मोहम्‍मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर का भतीजा तलहा रशीद मारा गया है। गोलीबारी में रशीद के अलावा मोहम्‍मद भाई और एक स्‍थानीय आतंकवादी वसीम अहमद गनी उर्फ वसीम टाइगर की भी मौत हुई। तलहा और मोहम्‍मद ए श्रेणी के आतंकवादी थे। जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस पाकिस्‍तान से कहेगी कि वह तलहा रशीद का शव ले जाये। श्रीनगर में संवाददाता सम्‍मेलन में जम्‍मू कश्‍मीर के पुलिस महानिरीक्षक मुनीर अहमद खान ने कहा कि तलहा रशीद को जैश-ए-मोहम्‍मद अपना आदमी मानता रहा है। इस बीच, थल सेना अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि सेना का उद्देश्‍य सभी आतंकवादियों का सफाया करना है। इस बात का कोई मतलब नहीं कि उनका संबंध किससे है या कहां के रहने वाले हैं


कोहरे से पंजाब में एक दुर्घटना में छह  मरेदिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत में धुंध की मोटी परत
 पंजाब में मंगलवार को सवेरे घने कोहरे की वजह से एक सड़क दुर्घटना में छह लोगों की मौत हो गई और बीस से अधिक व्‍यक्ति घायल हुए। दुर्घटना फिरोजपुर जिले के कारी कलां गांव के निकट एक ट्रक और पंजाब रोडवेज़ बस की टक्‍कर से हुई। पुलिस ने बताया है कि बस में अधिकांश यात्री सरकारी कर्मचारी थे और वे अपनी ड्यूटी पर जलालाबाद जा रहे थे। दिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत में  मंगलवार को सवेरे धुंध की मोटी परत छाई रहने के कारण वायु प्रदूषण निर्धारित मानकों से कई गुना अधिक था। सोमवार को शाम ही वायु की गुणवत्‍ता और दृश्‍यता में तेजी से गिरावट आने लगी थी। केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मंगलवार को  सवेरे 10 बजे प्रदूषण की स्थिति चरम पर पहुंच जाने की बात कही। वायु गुणवत्‍ता सूचकांक के अनुसार ऐसी वायु स्‍वस्‍थ लोगों पर भी असर डालती है और जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है या दिल की बीमारी है उन पर ऐसे प्रदूषण का गम्‍भीर असर पड़ता है। बोर्ड ने पड़ोसी शहरों नोएडा और गाजियाबाद में भी वायु की ऐसी ही गम्‍भीर स्थिति की जानकारी दी। मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली एक निजी एजेन्‍सी स्‍काईमेट ने कहा है कि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाये जाने से कोहरे और धुंध की मोटी परत बन गई। राष्‍ट्रीय हरित ट्रायब्‍यूनल ने दिल्‍ली में मंगलवार को भारी धुंध और धुएं को देखते हुए दिल्‍लीउत्‍तरप्रदेश और हरियाणा सरकारों पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है। इस बीच,दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण के बढ़ते स्‍तर को देखते हुए कुछ दिनों के लिए स्‍कूलों को बंद करने पर शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से विचार करने को कहा है।


नोटबंदी से कालाधन  बाहर लानेजालीनोट  खत्म  करने और कॅश लेस्स चलन में मिली मदद:  वित्त मंत्रालय                               

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि नोटबंदी से कालेधन को बाहर लानेजाली नोट समाप्त करने और नकदी का उपयोग कम करने में मदद मिली है। मंत्रालय ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि चार अगस्त तक चलन में कुल नकदी 18 लाख करोड़ से कम होकर 15 लाख करोड़ रूपये पर आ गई है। नए नोट आने के बाद से केवल 83 प्रतिशत नकदी चलन में है। अर्थव्यवस्था के लिए नोटबंदी के अन्य लाभों का उल्लेख करते हुए मंत्रालय ने कहा कि इससे आतंकवाद और वामपंथी उग्रवाद के लिए धन मुहैया कराए जाने वाली ताकतों को करारा झटका लगा है। विमुद्रीकरण से कर दायरा बढ़ाने तथा अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक और जवाबदेह बनाने में भी मदद मिली है। मंत्रालय ने कहा है कि नोटबंदी के फैसले से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिला है।

 

भारत में ट्रस्टीशिप की अवधारणा की महात्मा गांधी ने भी की थी प्रशंसा 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि देश के लोगों की उभरती आकांक्षाएं और आर्थिक व्यवस्था के मजबूत आधार से देश को निवेश के महत्वपूर्ण अवसर उपलब्ध होते हैं। सोमवार को नई दिल्ली में पैसिफिक इंस्टिटयूट ऑफ पेंशन एंड इनवेस्‍टमेंट - PPI के शिष्‍टमंडल के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत में निवेश की संभावनाओं और कारोबार आसान बनाने के लिए हाल के सुधारों और उपायों का उल्लेख किया। उऩ्होंने नवीकरणीय ऊर्जा और जैविक कृषि क्षेत्रों में निवेश की अपार क्षमता पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने ट्रस्टी के रूप में पीपीआई के निवेश कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि ट्रस्टीशिप की यह अवधारणा भारत में अच्छी तरह समझी जाती है और महात्मा गांधी ने भी इसकी प्रशंसा की थी।  पी पी आई के अध्‍यक्ष लियोनेल सी जॉनसन के नेतृत्‍व में आये शिष्‍टमंडल ने भारत में आर्थिक सुधारों की गति की सराहना की और विकास के लिये उपलब्‍ध अवसरों के महत्व का उल्‍लेख किया।


जलवायु परिवर्तन सभी लोगों के लिए गंभीर खतरा: भारत 
भारत ने जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने में सकारात्मक और रचनात्मक भूमिका निभाने की वचनबद्धता दोहराई। 
भारत का मानना है कि जलवायु परिवर्तन सभी लोगों के लिए गंभीर खतरा है और वह इस समस्या के समाधान में सकारात्मक और रचनात्मक भूमिका निभाना चाहता है। पर्यावरणवन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डाक्टर हर्षवर्धन ने जर्मनी के बॉन शहर में जलवायु परिवर्तन समझौते में शामिल पक्षों के सम्मेलन में भारतीय मंडप का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटना राजनीतिक मुद्दा नहीं बल्कि नैतिक जिम्मेदारी है।  

 

काबुल में एक टेलिविजन केंद्र पर इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकी हमले में दो की मौत
अफगानिस्‍तान में पत्रकारों पर हमले में दो लोग मारे गए हैं और कई घायल हो गए हैं। पुलिस की वर्दी में आए बन्‍दूकधारियों ने काबुल टेलीविजन केन्‍द्र पर हमला किया। उस समय कई कर्मी इमारत के अंदर थे। ये हमला तीन घंटे तक चला। बाद में विशेष बलों ने हमलावरों को पकड़ लिया और इमारत में फंसे कर्मचारियों को मुक्‍त कराया। इस्‍लामिक स्‍टेट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली है। 

 

समाचार संक्षेप में 
 

>  रिकार्ड स्‍तरों से गिरते हुए बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 360 अंकों की भारी गिरावट दर्ज करता हुआ 33 हजार 37 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 02 अंकों की गिरावट से 10 हजार 350 पर आ गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 35पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर की कीमत 65 रूपये तीन पैसे दर्ज हुई।        

                           
>
  भारत ने मंगलवार को स्‍वदेश में निर्मित और विकसित की गई लंबी दूरी की सब-सोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण किया है।  

 

 विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि नोटबंदी से ईमानदारी और पारदर्शिता बढी है। आज भोपाल में पत्रकारों से बातचीत में प्रसाद ने कहा कि नोटबंदी के बाद कश्‍मीर में पत्‍थरबाजी की घटनाओं में कमी आयी है और डिजिटल भुगतान भी बढ़ा है। प्रसाद ने कहा कि विमुद्रीकरण के बाद नकली कंपनियां भी जांच के घेरे में आयीं हैं।

   वित्तमंत्री ने आज कहा कि सरकार पैराडाइज़ पेपर द्वारा किए गए प्रत्येक खुलासे पर गुण-दोष के आधार पर विचार करेगी। नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत में जेटली ने कहा कि पैराडाइज़ पेपर के खुलासे में आए 714 भारतीय कम्पनियों और व्यक्तियों की जांच में वहीं प्रक्रिया अपनाई जाएगीजैसी पनामा पेपर के खुलासे की जांच में अपनाई गई है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों का पता लगाया जाएगाजिनके विदेशी खाते पूरी तरह से अवैध हैं और किसने गलत बयानी की है।

   राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अधिकरण- एन.आई.ए. ने जम्‍मू-कश्‍मीर के आतंकवादियों को धन मुहैया कराने के मामले में 36 करोड़ रुपये से अधिक के पुराने नोट बरामद किए हैं और नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार इन लोगों को नई दिल्ली में गिरफ्तार किया गया है।
 


 खबरी दुनिया

*  नोटबंदी की सालगिरह से दो दिन पहले पनामा के बाद पैराडाइज पेपर्स खुलासा राजस्‍थान पत्रिका सहित अधिकांश अखबारों की सुर्खी है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- भ्रष्‍टाचार के खेल में एक से बढ़कर एक। ब्रिटेन की महारानीअमरीका के मंत्री समेत सात सौ चौदह भारतीय के नाम शामिल। बकौल दैनिक जागरण पैराडाइज पेपर्स में जयंत सिन्‍हाकार्ति चिदम्‍बरमअशोक गहलोतसचिन पायलट और अमिताभ बच्‍चन। जनसत्‍ता का कहना है- बहुएजेंसी समूह करेगा जांच। नोटबंदी से कारोबार घटने की शिकायतों के बीच फायदे भी- नवभारत टाइम्‍स ने बताया हैदुकान से सरकारी भुगतान तक में दिखी ईमानदारी।
*   
सोमवार को चेन्‍नई में एक दैनिक के स्‍थापना दिवस समारोह में प्रधानमंत्री के बयान को देशबंधु ने सुर्खी दी है- मीडिया पर सरकार और न्‍यायपालिका जितनी जवाबदेही। नवभारत टाइम्‍स ने प्रधानमंत्री मोदी और डीएमके अध्‍यक्ष करूणानिधि के बीच मुलाकत पर लिखा है- मोदी की उमड़ी करूणातमिल सियासत में हलचल।
*  
हरिभूमि का कहना है - रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन के अरूणाचल दौरे से तिलमिलाया चीन। ड्रेगन बोला शांति के लिए विवादित क्षेत्र का दौरा ठीक नहीं।
*  
पंजाब केसरी की खबर है - जे पी ग्रुप को सुप्रीमकोर्ट का झटकातुरंत एक हजार करोड़ रूपये जमा कराने का आदेश।                                                    

*  2017 अब तक का सबसे गर्म साल अमर उजाला ने विश्‍व मौसम विज्ञान संगठन के हवाले से बताया है कि तापमान में वृद्धिबनता जा रहा है स्‍थायी ट्रेंड। राष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार दिल्‍ली एन सी आर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्‍तर पर।

 
 

राजस्थान समाचार विशेष 


मुख्यमंत्री की केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री से मुलाकात

  
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार शाम को नई दिल्ली के शास्त्री भवन में केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने प्रधान से मुलाकात के दौरान बाड़मेर में रिफाइनरी की स्थापना पर चर्चा की। उन्होंने इस दौरान स्किल डवलपमेन्ट सेन्टरों और स्किल इंडिया से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की।  बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्किल इंडिया योजना में प्रदेश सरकार अच्छा काम कर रही है। स्किल इंडिया में राजस्थान अग्रणी राज्य है और हमारी कोशिश है कि इस रफ्तार को आगे भी बरकरार रखा जाए। 


मुख्यमंत्री ने उदयपुर संभाग को दी 424 करोड़ के विकास  कार्यों की सौगात

जयपुर  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राजस्थान ग्लोबल एग्रीटेक मीट (ग्राम) के दौरान मंगलवार को उदयपुर संभाग को 424 करोड़ रुपये के विकास  कार्यों की सौगात दी। उन्होंने करीब 382 करोड़ रूपए की लागत के विकास  कार्यों का शिलान्यास तथा 42 करोड़ रूपये के विकास  कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने जैसलमेरधौलपुर और टोंक जिलों में 30 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सेंटर फोर एक्सीलेंस के भी शिलान्यास किए। उन्होंने कैथून (कोटा) के खेड़ा रसूलपुर गांव में कस्टम हायरिंग सेन्टर का रिमोट से बटन दबाकर उद्घाटन भी किया। 
 
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार ,श्रीमती राजे ने  निम्नांकित  विकास  कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया:  - 
लोकार्पण-उद्घाटन
क्र. विकास कार्य स्थान (विधानसभा क्षेत्र) लागत 
1. 
राजकीय महाविद्यालय भवन निर्माण झाड़ोल (झाड़ोल) 4.17 ब्त
2. 
पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय भवन नवानिया (वल्लभनगर) 21 ब्त
3. 
महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रोद्यौगिकी विवि.प्रशासनिक भवन निर्माण उदयपुर (उदयपुर शहर) ब्त
4. 
गरासिया जनजाति बालिका छात्रावास बेकरिया (गोगुन्दा) 4.60 ब्त
5. 
बालिका आश्रम छात्रावास महाडी (झाड़ोल) 2.46 ब्त
6. 
जनजाति बालिका छात्रावासओगणाकथोडी ओगणा (झाड़ोल) 2.10 ब्त
शिलान्यास
1. 
जनजाति बालिका आश्रम छात्रावास पई (उदयपुर ग्रामीण) 3.0 ब्त
2. 
कानिया भैरव से काटीयावाया धोलामगरा-धावड़ी सड़क (5.5 कि.मी) सलुम्बर (सलुम्बर) 2.4 ब्त
3. 
लघु वन उपज मण्डी यार्ड का निर्माण कोटड़ा (झाड़ोल) 2.05 ब्त
4. 
जयसमंद बांध एवं नहरों का जीर्णोद्धार सराड़ासलूम्बरवीरपुराझल्लारा (सलूम्बर धरियावद) 147.71 ब्त
5. 
दलियावाव एनिकट महुवाल (खेरवाड़ा) 2.16 ब्त
6. 
भेंसोर का नाका की ऊंचाई बढ़ाना ब्लीचा (खेरवाड़ा) 1.57 ब्त
7. 
सगतपुर एनिकट सगतपुर (सलुम्बर) 1.38 ब्त
8. 
अलुणा एनिकट शेपुर (सलुम्बर) 1.08 ब्त
9. 
सोम कागदर बांध की नहरों का जीर्णोद्धार ढेलाना (खेरवाड़ा) ब्त
10. 
कबड़िया एनिकट देमत (खेरवाड़ा) ब्त
11. 
हाथियों का नाका तालाब हाथिया (खेरवाड़ा) 83 स्ंब
12. 
माही परियोजना की नहरों का जीर्णोद्धार बांसवाड़ाघाटोलघड़ीबागीदौरा 159 ब्त
13. 
मेल बांध का जीर्णोद्धार मेल (घाटोल) 2.17 ब्त
14. 
आमलिया जुवाला खोरा एनिकट का निर्माण खेरडाबरा (बांसवाड़ा) ब्त
15. 
बगायाचा एनिकट का निर्माण कार्य बगायचा (कुशलगढ़) 60 स्ंब
16. 
काछला खेली एनिकट का निर्माण कार्य काछलाखेली (कुशलगढ़) 60 स्ंब 
17. 
सरवनी एनिकट का निर्माण कार्य सरवनी (बांसवाड़ा) 55 स्ंब
18. 
रेलपाड़ा एनिकट का जीर्णोद्धार कार्य रेलपाड़ा (घाटोल) 29 स्ंब
19. 
बख्तावरपुरा एनिकट एवं रपट का जीर्णोद्धार राशमी (कपासन) 2.95 ब्त
20. 
पिण्ड बांध की नहरों का निर्माण पिण्डडूंगला (बड़ीसादड़ी) 2.68 ब्त
21. 
गेगपुरा एनिकट एवं रपट का जीर्णोद्धार राशमी (कपासन) 1.67 ब्त
22. 
मरमी एनिकट एवं रपट का जीर्णोद्धार राशमी (कपासन) 1.60 ब्त
23. 
पंचेवा एनिकट का निर्माण कार्य बोरदिया (प्रतापगढ़) 45 स्ंब
24. 
बोरदिया एनिकट का निर्माण बोरदिया (प्रतापगढ़) 29 स्ंब 
25. 
सोम कमला आम्बा बांध की नहरों का नवीनीकरण एवं आधुनिकीकरण आसपुर (आसपुर) 20.84 ब्त
26. 
भीखाभाई सागवाड़ा नहर निर्माण सागवाड़ा (सागवाड़ा) 20.31 ब्त
27. 
सेम कमला आम्बा बांध की भाटोली माईनर पर जल नाली (एक्वाडक्ट) निर्माण कार्य साबला (आसपुर) 1.52 ब्त
मुख्यमंत्री ने ग्राम-उदयपुर में की महत्वपूर्ण घोषणाएं उदयपुर संभाग में 3167 किलोमीटर सड़कों के लिए 1186 करोड़ रूपय- मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने इस अवसर पर उदयपुर संभाग में ग्रामीण क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ने के लिए 1186 करोड़ रूपये की लागत से 3167 किलोमीटर लम्बाई की सड़कों के विकास कार्य करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ये काम ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के लिए की गई पुरानी घोषणाओं से अलग होंगे और इन्हें एक साल में पूरा कर लिया जाएगा। श्रीमती राजे ने ग्राम-उदयपुर के उद्घाटन समारोह में ये महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की। - कोटडा में दो करोड पांच लाख रूपये की लागत से आधुनिक मण्डी यार्ड की स्वीकृति जारी। - उदयपुर शहर मे बढते व्यापारयातायात दबाव एंव मण्डी प्रांगण में स्थान की कमी को देखते हुए बलीचा में 125 बीघा भूमि पर 107 करोड रूपये की लागत सें आधुनिक अनाज मण्डी परियोजना पर कार्य प्रारम्भ। -सबीना मण्डी प्रांगण में आधुनिक एग्रो  ट्रेड  टावर के लिए 14 करोड रुपये की स्वीकृति जारी।  - मक्का की फसल के प्रसंस्करण,विविधीकरण एंव मूल्य संर्वधन के अनुसंधान के लिए बांसवाड़ा में 10 करोड़ रूपये से सेन्टर फॉर एक्सीलेन्स की स्थापना की जायेगी।  मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि आगामी 20 नवम्बर से उदयपुर संभाग की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर पं. दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण शिविर आयोजित किये जाएंगे। जिनमें वर्तमान में मिलने वाले लाभ का सत्यापन किया जायेगा और योजना में पात्र व्यक्ति को चिन्हि्त कर लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के प्रथम चरण में प्रत्येक लाभार्थी के घर-घर जाकर उसे मिल रहे वास्तविक लाभ स्थिति का सत्यापन भी किया जायेगा। द्वितीय चरण में सर्वें के दौरान चिन्हि्त की गई कमियों को प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर दो दिवसीय शिविर लगाकर दूर किया जायेगा। तृतीय चरण में जिला प्रशासन द्वारा समुचित समीक्षा कर ये सुनिश्चित किया जायेगा कि शिविर के बाद कोई भी लाभार्थी योजना के लाभ से वंचित न रह जाये।


  20 लाख रुपये की चोरी का पर्दाफाशआरोपी गिरफ्तार

भरतपुर,    भरतपुर जिला पुलिस की सजगता और तत्परता से भरतपुर शहर में पुराना लक्ष्मण मन्दिर स्थित डेयरी संस्थापक अर्जुन बंसल के घर से नवम्बर 17 को चोरी गये बीस लाख रुपये की वारदात का खुलासा करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार टांक ने मंगलवार को  यह जानकारी देते हुए बताया कि थाना अटलबंद पर मुकदमा दर्ज कर वारदात को शीघ्र खोलने के लिये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भरत लाल मीना व वृत्त अधिकारी आवड़दान के नेतृत्व में एक टीम गठित कीजिसमें थाना अटलबंद थाना अधिकारी मनीष शर्माहैड कांनि. हरवीर सिंह सहित वहां के पुलिस कर्मियों को भी शामिल किया गया। उन्होंने बताया कि टीम ने तत्परता दिखाते हुए चोरी के संदर्भ में सघनता से पूछताछ की तो टीम को ज्ञात हुआ कि बंंसल के घर के मुख्य दरवाजे पर घटना के दिन नया ताला लगा पाया गयाइस पर घरवालों से पूछताछ की गई तो बंसल के छोटे पुत्र चिंटू ने अपने मित्र तरूण गर्ग पुत्र लक्ष्मीनारायण जाति वैश्य उम्र 21 निवासी पुराना लक्ष्मण मंदिर के साथ मिलकर 20 लाख रुपये चोरी करना कबूल कर लिया। पुलिस ने दोनों आरोेपियों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही गणेश मंदिर के पास झाड़ियों में रखे पाइप से 20 लाख बरामद कर लिये। चिंटु ने बताया कि मंहगे शौक एवं अयाशी करने के लिये पैसे चुराये थे। 


जयपुर जिले के चिकित्सालयों में कार्य के इच्छुक डॉक्टर्स से आवेदन आमंत्रित

जयपुर,    जिला प्रशासन द्वारा जिले के राजकीय चिकित्सालयों में कार्य करने के इच्छुक निजी चिकित्सकों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन के अनुसार, जयपुर जिले में वाक-इन-इंटरव्यू के द्वारा चिकित्सकों को भर्ती कर उनका पदस्थापन किया जाएगा। इन चिकित्सकों को प्रति माह 56 हजार रुपये का मानदेय दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इच्छुक चिकित्सक जिला कलेक्ट्रेट के कमरा नम्बर 60 में अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) को अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। उनको प्रार्थना पत्र के साथ अपनी डिग्री और एमसीआई के रजिस्ट्रेशन की प्रति प्रस्तुत करनी होगी। जिले में सेवारत चिकित्सकों की हड़ताल के मध्यनजर जिला कलेक्ट्रेट के कमरा नं. 17 में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया है।  जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सिद्धार्थ महाजन ने कन्ट्रोल रूम के राउंड द क्लाक संचालन के लिए तीन अलग-अलग पारियों में प्रातः बजे से दोपहर बाद बजेदोपहर बाद बजे से रात्रि 12 बजे और रात्रि 12 बजे से सुबह बजे तक अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। प्रत्येक पारी के प्रभारी अधिकारियों को अपनी पारी में कन्ट्रोल रूम संचालन से सम्बंधित रिपोर्ट उसी दिन अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) को भिजवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नं. 0141-5165235, 0141-5165265, 0141-2204475 है। 
 

खेल जगत

 एम.सी. मैरीकॉम और सोनिया लाथर वियतनाम के हो ची मिन्‍ह में चल रही एशियाई महिला मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता के फाइनल में।पांच बार की विश्व चैम्पियन एम. सी. मेरीकॉम और सोनिया लाथेर ने एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। 48 किलो वर्ग में मेरीकॉम ने जापान की सुबासा कोमुरा को 5-0 से हराया। फाइनल में उनका मुकाबला उत्तर कोरिया की किम हयांग मि से होगा। एक अन्य मैच में सोनिया लाथेर ने उजबेकिस्तान की योदगोरोय मिर्जाएवा को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। एल. सरिता देवीशिक्षा और प्रियंका चौधरी ने अपने-अपने वर्गों का कांस्य पदक हासिल किया।


 नवम्बर, 2017

मीडिया की विश्‍वसनीयता के साथ साथसंपादकीय स्‍वतंत्रता का उपयोग जनहित में हो: प्रधानमंत्री 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि मीडिया को विश्‍वसनीयता बनाए रखने के अतिरिक्‍त प्रयास के साथ स्‍वस्‍थ प्रतिस्‍पर्धा में शामिल होना चाहिए।सोमवार को चेन्‍नई में दैनिक दिन तन्‍दी के 75वें स्‍थापना दिवस समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा कि संपादकीय स्‍वतंत्रता का उपयोग जनहित में किया जाना चाहिए।  प्रधानमंत्री ने कहा कि व्‍यापक संदर्भ में मीडिया समाज को बदलने का एक साधन है इसलिए इसे लोकतंत्र का चौथा स्‍तंभ कहा जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा मीडिया में आज कल चर्चाएं राजनीति के ईदगिर्द घूमती है लेकिन भारत देशराजनेताओं से कहीं अधिक व्‍यापक है।  श्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु को वर्षा की तबाही से निपटने में हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया है। श्री मोदी ने वर्षा से जुड़ी घटनाओं में लोगों के मारे जाने पर दुख प्रकट किया।  प्रधानमंत्री ने चेन्नई में राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ भारी वर्षा और बाढ़ के कारण उत्पन्न स्थिति पर विचार विमर्श किया।
 

भारत ने विजय मल्‍या और ललित मोदी सहित 13 भगोड़ों के प्रत्‍यर्पण के लिए ब्रिटेन से सहयोग मांगा
भारत ने सोमवार को विजय मल्‍या और ललित मोदी सहित तेरह भगोड़ों के प्रत्‍यर्पण के लिए ब्रिटेन से सहयोग करने की अपील की है। नई दिल्‍ली में ब्रिटेन के आव्रजन मंत्री ब्रांडन लैविस के साथ बैठक के दौरान गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने यह मुद्दा उठाया। श्री रिजिजू ने मीडिया को बताया कि भारत के दृष्टिकोण पर ध्‍यान देने के लिए वे ब्रिटेन के मंत्री के आभारी है। श्री रिजिजू ने कहा कि माल्‍या के बारे में भारत ने अपनी मंशा स्‍पष्‍ट कर दी है और इस बारे में सकारात्‍मक रूख देखा गया। लेकिन मामले के न्‍यायालय में होने के कारण इस बारे में विस्‍तृत बातचीत नहीं की जा सकती।


प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का फैसला राष्‍ट्र हित में किया था: स्‍मृति ईरानी
सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कांग्रेस की नीतियों को जन-विरोधी बताकर उसकी आलोचना की है। सोमवार को शिमला के पास भाटा कुफर में चुनाव रैली में उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस देश में भ्रष्‍टाचारियों की संरक्षक है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का फैसला राष्‍ट्र हित में किया था। ये विचित्र पार्टी है कांग्रेस पार्टी। नोटबंदी की वजह से देशभर में तीस हजार करोड रूपया जो काला धन हैसंदिग्‍ध पकडा गया है। लेकिन दुख और चोट किसको पहुंची कांग्रेस पार्टी को। दो लाख फर्जी कंपनियां बंद होती हैं और दुख किसको होता है कांग्रेस पार्टी को। श्रीमती ईरानी ने शिमला जिले के चीरगांव और मंडी जिले के थाची में भी रैलियों को संबोधित किया।

 

पैराडाइस पेपर्स मामले में बहु-एजेंसी समूह से जांच के आदेश 
सरकार ने पैराडाइस पेपर्स मामले में सात सौ से अधिक भारतीय कम्‍पनियों और व्‍यक्तियों द्वारा विदेशी संस्‍थाओं में पैसा जमा करने की बहु-एजेंसी समूह से जांच के आदेश दिए। सरकार ने पनामा पेपर लीक मामले की जांच कर रहे बहु-एजेंसी समूह को पैराडाइज पेपर्स मामले की भी जांच करने का आदेश दिया है। केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के प्रमुख की अध्‍यक्षता में पुनर्गठित एजेंसी समूह में प्रवर्तन निदेशालयरिजर्व बैंक और वित्‍तीय खुफिया एजेंसी के प्रतिनिधि शामिल होंगे। पनामा पेपर्स के अनुसार जिन भारतीय नागरि‍कों ने विदेशों में धन जमा किया था। उसकी वैधता की जांच के लिए पिछले वर्ष अप्रैल में बहु-एजेंसी समूह का गठन किया गया था।प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने कहा है कि ताजा खुलासे का पूरा विवरण अभी नहीं मिला है। मीडिया में अब तक केवल कुछ भारतीयों के नाम सामने आये हैं। खुलासे में लिए गये 180 देशों में से भारत का रैंक 19वां है और इसमें 714भारतीय कंपनियों और व्‍यक्तियों के नाम सामने आए हैं। इससे पहले कांग्रेस ने पैराडइज पेपर मामले में एनडीए सरकार से जांच के आदेश जारी करने की मांग की हैताकि दोषियों को सजा मिल सके। पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इस मामले में केन्‍द्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा और भाजपा राज्‍यसभा सांसद आर के सिन्‍हा सहित 714 भारतीयों के नाम सामने आये हैं।


केन्‍द्र की भाजपा सरकार वादे के अनुसार रोजगार देने में विफल रही: राहुल गांधी
उधरकांगड़ा जिले में सोमवार को नगरोटा भगवान में चुनाव रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि केन्‍द्र की भाजपा सरकार वादे के अनुसार रोजगार देने में विफल रही है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि नोटबंदी के दौरान भाजपा के लोगों ने अपना कालाधन सफेद किया। श्री गांधी ने कहा कि नीति आयोग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में सबसे कम भ्रष्‍टाचार है और 99 प्रतिशत गांवों में बिजली पहुंच गई है।  यहां मंच पर वीरभद्र सिंह जी बैठे हैं। गुजरात से ज्‍यादा विकास इन्‍होंने करके दिखाया है। आपके सामने चॉईस हैजो काम करता है उसको चुनेगें या जो खोखले भाषण करता है उसको सुनेंगे। मगर हिमाचल प्रदेश की प्रगति के लिए आपको रोजगार की जरूरत हैआपको शिक्षा और स्‍वास्‍थ की जरूरत है और आपको एक ऐसे व्‍यक्ति की जरूरत हैजिसके दिल में हिमाचल प्रदेश होजिसने अपनी जिंदगी हिमाचल प्रदेश के लिए दी हो। राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि गीता में लिखा है काम करो फल की इच्छा मत करोलेकिन पीएम मोदी जी के अनुसार फल सब खा जाओ काम की चिंता मत करो।   लेकिन पीएम मोदी जी के अनुसार फल सब खा जाओ काम की चिंता मत करो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कल काले धन को सफेद करने में लगे हुए हैं। मोदी जी ने हिमाचल में सेव उगाने वालोंखेती करने वालों और पर्यटन का काम करने वालों का नुकसान किया। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी को लागू कर देश में महंगाई को बढ़ा दिया है। हिंदुस्तान के सामने महंगाई एक बड़ी चुनौती है। नोटबंदी और जीएसटी से महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। बीजेपी सरकार में देश की गरीब जनता परेशान हैं। लेकिन प्रधानमंत्री और गुजरात के उद्योगपतियों को जीएसटी और नोटबंदी से कोई नुकसान नहीं हुआ है।  राहुल गांधी ने हिमाचल सरकार के वर्षों के विकास कार्यों को जनता के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि जो काम चीन दो दिन में करता हैवह काम हिंदुस्तान में एक साल में होता है। प्रधानमंत्री विकास की बड़ी-बड़ी बातें करते हैंमगर धरातल पर कुछ भी नहीं है। भारत और चीन की आबादी लगभग बराबर हैफिर भी चीन में युवाओं के लिए रोजगार है और हिंदुस्तान में भारी बेरोजगारी। देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती रोजगार की हैजिसके लिए साल में मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया है।  राहुल गांधी के चुनावी सभा के दौरान हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंहहिमाचल चुनाव प्रभारी सुशील कुमार शिंदे सहित प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सुक्खू और कई कांग्रेस नेता मौजूद थे।जनसभा को संबोधित करने से पहले राहुल गांधी ने पांवटा साहिब गुरुद्वारा में जाकर मत्था टेका। इस मौके पर उनके साथ सीएम वीरभद्र सिंह और सिरमौर के उम्मीदवार भी मौजूद थे। 


HC ने दोषपूर्ण  मतदान मुद्दे पर निर्वाचन आयोगगुजरात-चुनाव अधिकारी और केन्‍द्र को नोटिस जारी किए
गुजरात उच्‍च न्‍यायालय ने दोषपूर्ण इलैक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और मतदान पुष्टि पर्ची मशीन मुद्दे पर निर्वाचन आयोगगुजरात के मुख्‍य चुनाव अधिकारी और केन्‍द्र सरकार को नोटिस जारी किए हैं। कांग्रेस ने याचिका दायर कर मांग की है कि गुजरात विधानसभा चुनाव को छेड़छाड़ संभव न होने वाली मशीनों द्वारा कराने के लिए विशेषज्ञ समिति गठित की जाए या परम्‍परागत मतदान पत्र प्रणाली का इस्‍तेमाल किया जाए। न्‍यायमूर्ति अकील कुरैशी और न्‍यायमूर्ति अल्‍पेश कोगजे की पीठ ने गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रवक्‍ता की याचिका पर सुनवाई करते हुए अगली सुनवाई की तारीख 13 नवम्‍बर तय की है।


तमिलनाडु में भारी वर्षा और बाढ़ से हालात खराब 
तमिलनाडु के डेल्‍टा जिलों और सम्‍पूर्ण तटीय इलाकों में पिछले 24 घंटों से लगातार वर्षा हो रही है। मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिम में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। चेन्‍नई में मौसम विभाग के निदेशक बालाचन्‍द्रन ने राज्‍य के डेल्‍टा जिलोंतटवर्ती इलाकों तथा पुद्दुचेरी में अगले 24 घंटों में वर्षा की संभावना व्‍यक्‍त की है। कुछ स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान नागापट्टनम जिले के अनईकारन चतरिम में अधिकतम 19 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई वहीं कडलूर के चिदंबरम में 15 सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। वर्षा के कारण पिछले सप्‍ताह से चेन्‍न्‍ईकांचीपुरम और तिरूवल्‍लूर के स्‍कूल बंद है। वेल्‍लोरतिरूवन्‍नमलाईकडलूरतिरूवल्‍लूर,विलूपुरमनागापटिटनम और कराईकल जिले के स्‍कूलों को भी सोमवार को बंद करने की घोषणा की गई है। 

 

जम्‍मू-कश्‍मीर:  दिनेश्‍वर शर्मा वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए श्रीनगर पहुंचे

जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र के विशेष प्रतिनिधि दिनेश्‍वर शर्मा राज्य के पांच दिन के दौरे पर सोमवार को श्रीनगर पहुंचे। केंद्र सरकार ने पिछले महीने श्री शर्मा को सभी पक्षों से बातचीत कर राज्य की समस्याओं के समाधान के लिए वार्ताकार नियुक्त किया था।  आकाशवाणी के अनुसारश्री शर्मा तीन दिन तक घाटी में रहेंगे और इसके बाद दो दिन के लिए जम्मू जाएंगे। वे विभिन्न राजनीतिक दलोंसामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों,लोगों और विभिन्न पक्षों से बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने का प्रयास करेंगे।  एक समाचार एजेंसी से बातचीत में श्री शर्मा ने कहा कि वे ऑनलाइन दुष्प्रचार और नारेबाजी पर अंकुश लगाएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि राज्य के युवा और विद्यार्थी शांति प्रक्रिया में शामिल हों। श्री शर्मा को जेड श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है।


सरकार बैंकिंग प्रणाली में असंतुलन दूर करने के लिए प्रतिबद्ध: अरूण जेटली 
वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकार बैंकिंग प्रणाली में असंतुलन दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। सोमवार को नई दिल्‍ली में पंजाब नेशनल बैंक के नवनिर्मित प्रधान कार्यालय परिसर का उद्घाटन करते हुए श्री जेटली ने कहा कि केन्‍द्र अर्थव्‍यवस्‍था के विकास में मदद के लिए बेहतर बैंकिंग प्रणाली बनाने के वास्‍ते काम कर रहा है।देश के विकास के लिए यू आल्‍सो सपोर्ट दा ग्रोथ और उस ग्रोथ को सपोर्ट करने के लिए आपको इंडस्‍ट्री को भी सपोर्ट करना है और इंडस्‍ट्री के साथ- साथ आपको इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को भी सपोर्ट करना है। इसलिए आपका जो स्‍ट्रैड है जिम्‍मेदारी होगा वो जाग्रैफिकल भी है और इकोनोमिक लैंडस्‍केप में गांव और ट्राइबल एरिया से लेकर हैवी इंडस्‍ट्री और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तक फैलता है। श्री जेटली ने कहा कि वित्‍तीय लाभ कमाने के अलावा पंजाब नेशनल बैंक को सामाजिक जिम्‍मेदारी लेनी होगी ताकि दूरदराज के इलाकों में लोगों को बैंकिंग प्रणाली से आसानी से जोड़ा जा सके। पंजाब नेशनल बैंक ने इस साल 25 हजार करोड़ डिजिटल भुगतान का लक्ष्‍य रखा है।


पैराडाइज द्वारा पनामा पेपर्स जांच मामला 
केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि ओमिद्यार नेटवर्क से लेनदेन और डी-लाइट बोर्ड में उनका प्रतिनिधित्व विधि सम्मत था और यह किसी व्यक्तिगत उद्देश्य के लिए नहीं था। श्री सिन्हा ने ट्वीट संदेश में कहा कि सभी लेनदेन एक भागीदार के रूप में विश्व स्तर के प्रतिष्ठित संगठनों की ओर से किए गए थे।
पैराडाइज पेपर्स जांच रिपोर्ट के अनुसार श्री सिन्हा ने भारत में ओमिद्यार नेटवर्क के प्रबंध निदेशक के रूप में काम किया था और इस नेटवर्क ने अमरीकी कंपनी डी-लाइट डिजाइन में निवेश किया था। केंद्रीय मंत्रि परिषद में आने से पहले श्री सिन्हा ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।


 पैराडाइस पेपर्स जारीकाला धन रखने वालों सूची में भारत का 19वां नंबर
अंतरराष्‍ट्रीय खोजी पत्रकारों के संघ यानी इंटरनेशल कंसोर्टियम ऑफ इन्‍वेस्टिगेटिव जर्नलिस्‍ट- (ICJI) ने रविवार को रात पेराडाईज़ पेपर्स जारी किये जिसमें विश्‍व के कुछ सबसे शक्तिशाली लोगों और कंपनियों की गतिविधियां उजागर की गई हैं। आईसीआईजे और 95 मीडिया भागीदारों ने विदेशों में विधि कंपनियों की लीक हुई एक करोड़ 34 लाख फाइलों और कर-चोरी और काला धन छुपाये जाने के मामले में सुरक्षित देशों में कंपनी रजिस्ट्रियों की छानबीन की। ये फाइलें जर्मनी के न्‍यूज पेपर सुदेचुस्‍चे जैतुंग ने आईसीआईजे के साथ साझा की थी। 180 देशों की सूची में नामों की संख्‍या के हिसाब से भारत 19वें स्‍थान पर है। लीक हुए डाटा में कुल 714 भारतीयों के नाम हैं। इसमें सन टीवी एयरसेल मैक्‍सिस मामलेएस्‍सार-लूप टूजी मामले और एसएनसी-लावालिन मामले में संलिप्‍त कंपनियां शामिल है। राजस्‍थान एम्‍ब्‍यूलेंस घोटाले में शामिल कंपनियां जैसे- जिकुस्‍ता हैल्‍थकेयर का नाम भी सूची में है। कांग्रेस नेता सचिन पायलेट और पी. चिदम्‍बरम के पुत्र कार्ति चिदम्‍बरम इस कंपनी के स्‍वतंत्र निदेशक रह चुके हैं।


रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने अरुणाचल प्रदेश में चीन से लगी सीमा पर रक्षा तैयारियों का जायजा लिया
रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने रविवार को अरूणाचल प्रदेश के सुदूर अंजाव जिले में चीन से लगी सीमा पर अग्रिम सैन्‍य चौकियों का दौरा किया और रक्षा तैयारियों का जायजा लिया। श्रीमती निर्मला सीतारामन ने अंजाव में किबिथू की अग्रिम सैन्‍य चौकियों पर तैनात जवानों से बातचीत की और उनकी कर्तव्‍यपराणयता तथा सुदूर और दुरूह भौगोलिक हालात में देश सेवा के जज्‍बे की सराहना की। रक्षा मंत्री दो दिन के दौरे पर रविवार को अरुणाचल प्रदेश पहुंची थी। श्रीमती सीतारामन ने पड़ोसी असम के तिनसुकिया जिले में छाबुआ के महत्‍वपूर्ण वायुसेना अड्डे का भी दौरा किया।


राजधानी में तीन दिवसीय वर्ल्ड फूड इंडिया में 19 अरब डॉलर के निवेश के समझौते
वर्ल्‍ड फूड इंडिया के दौरान 19 अरब डॉलर से अधिक के निवेश की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की गई। तीन दिन का यह आयोजन रविवार को सम्‍पन्‍न हो गया। यह आयोजन  काफी सफल रहाजिसमें साठ से अधिक देशों ने भागीदारी की। इसमें दुनियाभर की 50 से अधिक कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शामिल हुए। आयोजन के दौरान नौ सौ 18 किलोग्राम खिचड़ी बनाई गई जो गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज हुई। ये पहला मौका है जब भारत ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए इस सम्मेलन का आयोजन कियाताकि वह वैश्विक स्तर पर भोजन सामग्री को लेकर अपनी स्थिति मजबूत कर सके। खाद्य सम्मेलन में कंपनियों ने 11 दशमलव 25 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जताई। इसमें करीब ढाई अरब डॉलर के एम.ओ.यू. राज्य सरकारों और हितधारकों के बीच हस्ताक्षर किए गए हैं ताकि देश में खाद्य प्रसंस्करण के स्तर को 10 प्रतिशत बढ़ाने में मदद की जा सके। अमरीकासंयुक्त अरब अमीरातजर्मनीनीदरलैंड और फ्रांस ने देश के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में बड़े निवेश की घोषणा की है।


अमरीका में टैक्सस के बेपटिस्ट चर्च में गोलीबारी में 26 लोग मारे गयेअज्ञात बंदूकधारी की भी मौत
अमरीका में टैक्‍सस के बेपटिस्‍ट चर्च में रविवार को  रात अज्ञात बंदूकधारी की गोलीबारी में 26 लोग मारे गए और 20 घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि बंदूकधारी सदरलैंड स्प्रिंग्‍स में फर्स्‍ट बेपटिस्‍ट चर्च से कई मील दूर मारा गया। संदिग्‍ध की न तो कोई पहचान हो सकी है और न ही इसके पीछे मकसद का पता चल सका है। गोलीबारी के दौरान गिरजाघर में प्रार्थना सभा हो रही थी। इस बीच अमरीका राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा कि वे हालात पर नजर रखे हुए हैं। जापान दौरे पर गए राष्‍ट्रपति ने इस गोलीबारी की निंदा करते हुए इसे भयानक बताया।


सऊदी-अरबपति निवेशक अल-वलीद बिन तलाल और शहजादों व मंत्रियों की हुई गिरफ्तारियों में किसका का हाथ है ?
 भ्रष्टाचार के आरोपों में  सऊदी अरब ने अलग-अलग विभागों के मंत्रियों और 11 सऊदी शहजादों को गिरफ्तार किया है। इनमें अरबपति अल वलीद भी हैंजिनके अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मतभेद जगजाहिर हैं।अल वलीद ने ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी के साथ ही पूरे अमेरिका के लिए एक धब्बा बताया था।  सऊदी अरब ने शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल-सऊद द्वारा भ्रष्टार विरोधी समिति के गठन के बाद प्रसिद्ध अरबपति निवेशक अल-वलीद बिन तलाल सहित 11 शहजादों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी का ऐलाना सऊदी अरब के टेलीविजन नेटवर्क'अल अरबियापर किया गया।'सीएनएनके मुताबिक इनके अलावा तीन मंत्रियों को भी उनके पदों से हटा दिया गया हैजिसमें आर्थिक और योजना मंत्री आदिल बिन मोहम्मद फकीहरक्षा मंत्री मितेब बिन अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज और नौसेना बलों के कमांडर एडमिरल अब्दुल्ला बिन सुल्तान बिन मोहम्मद अल-सुल्तान शामिल हैं।अल वलीद सुल्तान किंगडम होल्डिंग नाम की निवेश फर्म के मालिक हैं और उनका शुमार दुनिया के सबसे धनी लोगों में होता है। न्यूज़ कॉर्पसिटी ग्रुपट्विटर और अन्य जानी-मानी कंपनियों में उनकी हिस्सेदारी है। अल वलीद उस सेटेलाइट चैनल के भी मालिक हैं जो पूरे अरब विश्व में देखा जाता है।अल वलीद हाल के दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति पर टिप्पणियां करने के कारण भी सुर्खियों में रहे हैं। अल वलीद की उस ग्रुप में भी हिस्सेदारी है जिसने हाल ही में न्यूयॉर्क का प्लाज़ा होटल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से खरीदा है। अल वलीद ने ट्रंप से एक महंगा लग्जरी याट भी खरीदा है। लेकिन 2015 में अल वलीद ने ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी के साथ ही पूरे अमेरिका के लिए एक धब्बा बताया था। 

                                                                                                                                                         

गोरखपुर  अस्पताल फिर , 48 घंटें में 30 नवजातों की मौत
गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में एक बार फिर बड़ी तादाद में नवजातों की मौत का मामला सामने आया है। से नवंबर के बीच अस्पताल में भर्ती 30 बच्चों की मौत हो गई। इनमें से ज्यादातर बच्चे नवजात थे।   बीआरडी अस्पताल में अभी भी मासूमों की मौत का सिलसिला जारी है। महज 48 घंटों के दौरान अस्पताल में करीब 30 नवजात बच्चों की मौत हो गई। कॉलेज के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ डीके श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टी की  कि 48 घंटे में अस्पताल में भर्ती 30 बच्चों की मौत हो गई है। 
समाचार संक्षेप में
  बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 46 अंक बढ़कर नये उच्चतम स्तर 33 हजार 731 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी रिकॉर्ड उंचाई से एक अंक कम होकर दस हजार 452 पर आ गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डालर की तुलना में रूपया तेरह पैसे कमजोर होकर 64 रूपये 68 पैसे हो गया।                                       

 

  राजस्‍व सचिव हसमुख अढिया को नया वित्‍त सचिव नियुक्‍त किया गया है।  पिछले महीने श्री अशोक लवासा के सेवा निवृत्‍त होने के बाद यह पद रिक्‍त हुआ था। श्री अढिया 1981 के गुजरात कैडर के आई ए एस अधिकारी हैं। 
 

 राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने कहा है कि 18वीं सदी के संत गुरू घासीदास ने सच्‍चाईअहिंसाप्‍यार और समानता का जो संदेश दिया था वो समस्‍त समाज के लिए मानवीय आदर्श का प्रतीक है। छत्‍तीसगढ़ गिरोधपुरी में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि गुरू घासीदास जीवनभर सामाजिक सुधार में लगे रहे।
 

  रेलवेएक घंटे से अधिक देरी से चलने वाली रेलगाडियों की स्थिति की जानकारी यात्रियों को एस एम एस के जरिए देगी। प्रारंभ में यह सुविधा राजधानीशताब्‍दीतेजस और गतिमान रेलगाडि़यों में उपलब्‍ध होगी बाद में इसका विस्‍तार किया जायेगा।
 

  मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि अगले कुछ वर्षों में प्रत्‍येक स्‍कूल के लिए डिजीटल ब्‍लैक बोर्ड अभियान शुरू किया जाएगा।  नई दिल्‍ली में स्‍कूली शिक्षा पर दो दिन की राष्‍ट्रीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि कार्यशाला में पांच विषयों-डिजीटल शिक्षाशारीरिक शिक्षानैतिक शिक्षाजीवन कौशल शिक्षा और प्रायोगिक शिक्षा पर ध्‍यान दिया जाएगा।
 
>  सांढ़ों के खेल जलीकट्टू का आयोजन : SC ने तमिलनाडु सरकार को नोटिस जारी किया-उच्चतम न्यायालय ने आज सांढ़ों को काबू करने के खेल जलीकट्टू के आयोजन की अनुमति देने वाले कानून के खिलाफ पशु अधिकार संगठन-पेटा की याचिका पर तमिलनाडु सरकार को नोटिस जारी किया। न्यायालय ने राज्य सरकार से चार सप्ताह के अंदर जवाब दाखिल करने को कहा है। उच्चतम न्यायालय ने 2014 में जलीकट्टू और इस जैसे कुछ अन्य खेलों पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया था कि ये पशु क्रूरता रोकथाम अधिनियम के खिलाफ हैं।
 

  दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा की तेल और प्राकृतिक गैस निगम बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्ति में हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया है। न्यायालय की पीठ ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई से मना कर दियाजिसमें निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में शशि शंकर की नियुक्ति रद्द करने की भी मांग की गई थी। एक गैर सरकारी संगठन ने आरोप लगाया था कि पात्रा की नियुक्ति में समुचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया।
 

 जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र वार्ता का नया दौर  जर्मनी के बॉन में शुरू। पेरिस जलवायु संधि से अमरीका के अलग होने के फैसले के बाद पहली बार हो रहे इस सम्मेलन में एक सौ 90 से अधिक देश धरती के बढ़ते तापमान की रोकथाम के प्रयासों पर चर्चा करेंगे। सम्मेलन 17 नवंबर को समाप्त होगा।
 

>    टैक्‍सास में चर्च में कल गोलीबारी करने वाले व्‍यक्ति की पहचान 26 वर्षीय डेविन कैली के रूप में की गई है। गोलीबारी में 26 लोग मारे गये थे। अमरीका के कानून व्‍यवस्‍था विभाग के अधिकारियों के हवाले से एक समाचार एजेंसी ने बताया है कि कैली सेन एन्‍टोनियो के उपनगर का रहने वाला है और उसका आतंकी संगठन से संबंध नहीं है।

 खबरी दुनिया
*  13 साल बाद महिला हॉकी एशिया कप में भारत की जीत,सोमवार  के कई अखबारों में सबसे ऊपर सचित्र है। हिन्‍दुस्‍तान ने शानदार शीर्षक से लिखा है- हॉकी में बेटियां एशियाई चैम्पियन। हरि भूमि की सुर्खी है- बेटियों ने कब्‍ज़ाया एशिया कप। अमर उजाला लिखता है- चीन को शूटआउट कर एशिया की सिरमौर बनी बेटियां।
 

*  राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- फर्जीवाड़े में फंसे तीन हज़ार डायरेक्‍टरदो लाख चौबीस हज़ार कंपनियों पर लटका तालानोटबंदी के बाद खातों से हुआ 17 हज़ार करोड़ का संदिग्‍ध लेन-देन। दैनिक जागरण ने इसे कालेधन पर एक और वार बताया है। हरि भूमि ने इसे केंद्र की बड़ी कार्रवाई कहते हुए लिखा है- नोटबंदी के बाद बैंकों की रिपोर्ट पर कसा शिकंजासवा दो लाख कंपनियों पर ताले।
 

*   इकनॉमिक टाइम्‍स की पहली ख़बर है- दिक्‍कतें घटाने के लिए जी.एस.टी. के नियमों में होंगे बड़े बदलाव। नवभारत टाइम्‍स का भी कहना है- बड़े बदलाव की तैयारीरोज़मर्रा के सामान पर राहत। अमर उजाला ने लिखा है- उपयोगी चीजें होंगी सस्‍तीदस नवम्‍बर को जी.एस.टी. काउंसिल की बैठक में दरें घटाने पर हो सकता है फैसला।
 

*  आई.एस. के एक संदिग्‍ध आतंकवादी अबू ज़ैद की मुम्‍बई हवाई अड्डे पर गिरफ्तारी- जनसत्‍ताराष्‍ट्रीय सहाराहरि भमिदैनिक भास्‍कर सहित अनेक अखबारों के पहले पन्‍ने पर है। अमर उजाला ने बॉक्‍स में लिखा है- उत्‍तर प्रदेश को दहलाने की साजिश रच रहा था अबू।
 

*  राष्‍ट्रीय सहारा ने वयोवृद्ध कांग्रेस नेता और पूर्व राज्‍यपाल अज़ीज़ कुरैशी का बयान दिया है - वंदेमातरम् इस्‍लाम के खिलाफ नहींचंद ताकतें इस बारे में बेवजह बखेड़ा खड़ा कर रही हैं।


 

राजस्थान समाचार विशेष  
चिकित्सा व्यवस्थाओं को नियमित बनाये रखने के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाये
जयपुर,  प्रदेश के राजकीय चिकित्सा संस्थानों में कुछ सेवारत चिकित्सकों के अनुपस्थित रहने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए चिकित्सा व्यवस्थाओं को नियमित बनाये रखने के लिए वैकल्पिक व्यवस्थायें की गयी। सेनारेलवे एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सूचीबद्ध निजी चिकित्सा संस्थानों मंल चिकित्सा सुविधायें सुलभ कराने के साथ ही आयुष चिकित्सकों ने राजकीय चिकित्सा संस्थानों में स्वास्थ्य सेवायें प्रदान की। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने बताया कि सेवारत चिकित्सकों की अनुपस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए संबंधित चिकित्सा संस्थानों में वैकल्पिक व्यवस्थायें की गयी। उन्होंने बताया कि कई जिलों में सेवारत चिकित्सकों ने भी अपनी नियमित सेवायें प्रदान की है। इनके साथ ही राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमशहरी स्वास्थ्य मिशनएनसीडी तथा अर्जेन्ट टेम्परेरी बेसिस पर कार्यरत चिकित्सकों ने राजकीय चिकित्सा संस्थानों में जाकर मोर्चा संभाला। 


सेवारत चिकित्सकों का कोई इस्तीफा प्राप्त नही
जयपुर,    प्रदेश में सेवारत चिकित्सक संघ के हजार चिकित्सकों के इस्तीफे के दावे के बावजूद अब तक राज्य सरकार को कोई भी विधिवत इस्तीफा प्राप्त नहीं हुआ है। यहां तक की सेवारत चिकित्सा संघ के अध्यक्ष व पदाधिकारियों ने भी कोई इस्तीफा नहीं दिया है। उप शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री पारस चन्द जैन ने बताया कि राजस्थान सेवा नियमों में सामूहिक अवकाश या सामूहिक त्याग-पत्र दिये जाने का कोई नियम नहीं है। कर्तव्य से अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सकों को स्वेच्छा पूर्वक अनुपस्थित मानकर राजस्थान सेवा नियमों के तहत निलम्बन अथवा सेवा मुक्ति आदि की कार्यवाही अमल में लायी जा सकती है।  राज्य सरकार के गृह विभाग ने पूर्व से ही चिकित्सा सेवाओं के संबंध में रेस्मा के अन्तर्गत आदेश जारी कर दिये हैं। इन आदेशों के अनुसार अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सकों के विरूद्व रेस्मा एक्ट के अन्तर्गत कडी कार्यवाही की जायेगी। इसमें तुरन्त गिरफ्तारी भी की जा सकती है। इस संबंध में पुलिस व जेल प्रशासन को तैयार रहने के निर्देश दे दिये गये हैं। प्रदेश के सभी जिलों में चिकित्सा सुविधाओं को नियमित बनाये रखने के लिए जिला कलेक्टर्स को वॉक इन इन्टरव्यु के माध्यम से 56 हजार रूपये मासिक मानदेय पर चिकित्सा अधिकारी लगाने के निर्देश दे दिये गये हैं। 


चिकित्सकों की सामूहिक अवकाश के मध्यनजर कलेक्ट्रेट में कन्ट्रोल रूम स्थापित 
जयपुर    जिले में आगामी चिकित्सकों की सामूहिक अवकाश के मध्यनजर जिला कलेक्ट्रेट जयपुर के कमरा नं. 17 में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया है। जिसके लिऎ जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने अधिकारी नियुक्त किये है। कन्ट्रोल रूम के दुरभाष नं. 0141-5165265, 0141-2204475 है। 


ई -रवन्ना रहित वाहनों से विगत दो दिवस में 6.70 लाख की पेनल्टी वसूली
जयपुर,     शासन के निर्देशानुसार व नवम्बर को बड़ी कार्यवाही करते हुए पूरे प्रदेश में खनन व सतर्कता विंग ने 6.70 लाख की शास्ती 10 गुना रॉयल्टी के रूप में वसूल की।  विगत दो दिनों में अजमेरजयपुरबीकानेरजोधपुरभीलवाड़ाराजसमंदउदयपुरभरतपुर व कोटा सर्कल में कुल 1757 वाहन चेक किए गये। इनमें 1715 वाहन ई-रवन्ना सहित पाये गयेअन्य ई-रवन्ना रहित 26 वाहनों से पेनल्टी वसूल की गयी। इस कार्यवाही में वाहन जब्त किये गये। इसके अतिरिक्त तुलायंत्रों का भी औचक निरीक्षण किया गया। खान विभाग ने प्रदेश में खनन पट्टों से निर्गमन किए जाने वाले खनिजों के ई-रवन्ना की प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरु कर दी थी व नवम्बर से मैन्युल रवन्ना को पूर्णतया अमान्य कर दिया था। उक्त आदेश की पालना के लिये ही सम्पूर्ण प्रदेश में यह बड़ी कार्यवाही की गयी जिसमें खनन व सतर्कता विंग व मुख्यालय के अधिकारियों द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। आगे भी इसी प्रकार सतत निरीक्षण करने के आदेश प्रमुख शासन सचिव ने अधिकारियों को दिये हैं।
 

भ्रूण लिंग परीक्षण के आरोप में दलाल गिरफ्तार
जयपुर,   राज्य पीसीपीएनडीटी सैल ने रविवार को हरियाणा के महेन्द्रगढ़ जिले के नांगल चौधरी स्थित मुरारी हास्पिटल में 95वां डिकाय आपरेशन करते हुये दलाल ललित शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी चिकित्सक मुरारीलाल ने मौके पर जबरदस्ती लोगों को बुलाकर हंगामा करते हुये टीम के साथ जबरदस्ती की एवं मौके पर मौजूद दो अन्य व्यक्तियों के साथ स्वयं भी फरार हो गया। टीम लगातार महेन्द्रगढ़ जिला कलक्टर व स्थानीय पुलिस से सम्पर्क में थी। सोमवार को हरियाणा पुलिस ने चिकित्सक मुरारी एवं व्यवधान के आरोपी गजराज को भी गिरफ्तार कर लिया है। दलाल मनोज की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक श्री नवीन जैन के निर्देशन में यह कार्यवाही की गयी है। उन्होंने बताया कि किसी भी परिस्थिति में बेटियों की भ्रूण में जांच करने व उनकी हत्या का कुत्सित कार्य करने वालों को छोड़ा नहीं जायेगा। टीम ने विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुये इस डिकाय कार्यवाही को अंजाम दिया है। वहां स्थानीय असामाजिक तत्वों द्वारा टीम को घेरे जाने पर भी दलाल को टीम रात को ही गिरफ्तार कर राजस्थान ले आयी है। श्री जैन ने बताया कि मुखबिर के माध्यम से खेतड़ी व आसपास की गर्भवितियों का हरियाणा के नांगल चौधरी इलाके में भ्रूण लिंग जांच करने की सूचना प्राप्त हो रही थी। सूचना पर राज्य दल ने डिकाय दल तैयार किया। दल ने 32 हजार रुपये में भ्रूण लिंग जांच करवाने की बात की। उन्होंने बताया कि दलाल ललित शर्मा ने डिकाय महिला को बाबा बस स्टैंड टीबा बसई बुलाया। वहां उन्ही की गाड़ी में बैठकर दलाल डिकाय महिला व सहयोगी को निजामपुर होते हुये हरियाणा के महेन्द्रगढ़ जिले स्थित नांगलचौधरी ले गया। वहां मुरारी हास्पिटल में एक अन्य दलाल मनोज मीणा डिकाय गर्भवती को चिकित्सक मुरारी के पास सोनोग्राफी हेतु अंदर ले गया। डा. मुरारी ने गर्भवती की बिना कोई आईडी प्रूफ व हस्ताक्षर लिये सोनोग्राफी की। इसके बाद जैसे ही टीम ने कार्यवाही करना शुरू कियादलालों व चिकित्सक ने मिलकर शोर-शराबा एवं अन्य लोगों को बुलाकर व्यवधान डालना शुरू कर दिया। ऎसे में मौके का फायदा उठाकर डा. मुरारी व मनोज मीणा फरार हो गयेलेकिन ललित टीम की गिरफ्त से बच नहीं पाया।  मिशन निदेशक ने महेन्द्रगढ़ जिले के कलक्टर से सम्पर्क किया। सोमवार को हरियाणा पुलिस ने चिकित्सक मुरारी एवं व्यवधान के आरोपी एक अन्य व्यक्ति गजराज को भी गिरफ्तार कर लिया है। दलाल ललित को सोमवार को पीसीपीएनडीटी कोर्ट खेतड़ी में पेश किया गया। उन्होंने बताया कि राज्य पीसीपीएनडीटी दल द्वारा सही सूचना पर लगातार डिकाय कार्यवाही जारी रहेंगी। लगातार कार्यवाही से मुखबिरों में एक विश्वास कायम हुया है। पीसीपीएनडीटी एक्ट से प्रभावी क्रियान्वयन के साथ ही डाटर्स आर प्रीसियस कैम्पेन के तहत नियमित रूप से जागरुकता कार्यवाही की जा रही हैं।  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रघुवीर सिंह ने बताया कि इस डिकाय कार्यवाही में सीआई उमेश निठारवालहैड कांस्टेबल श्री सांवरमलकांस्टेबल श्री देवेन्द्र सिंहशंकरलालझुंझुनूं के पीसीपीएनडीटी कार्डिनेटर श्री दिनेश कुमारसीकर के श्री नन्दलाल पूनिया एवं आशा समन्वयक श्री संजीव शामिल थे।
 

 खेल-जगत 

 कॉमनवैल्‍थ शूटिंग चैम्पियनशिप में भारत ने 6 स्‍वर्ण और 7 रजत समेत 20 पदक जीते। ऑस्‍ट्रेलिया के राष्‍ट्रमंडल निशानेबाजी प्रतियोगिता में सत्येंद्र सिंह ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में स्वर्ण जीता। इस स्‍पर्धा का रजत संजीव राजपूत को मिला। भारत ने इस प्रतियोगिता में कुल छह स्वर्ण सात रजत और सात कांस्‍य सहित 20 पदक जीते। सत्येंद्र और संजीव के अलावा चैन सिंह ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालिफाई किया।
*  भारत ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में चार स्वर्ण सहित 16 पदक जीते।   ऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍ड कोस्‍ट में राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में कल अनीष भानवाला ने रजत और नीरज कुमार ने कांस्य पदक जीता। ऑस्ट्रेलिया के सरगेई इवजलेवस्की ने स्वर्ण पदक हासिल किया। भारत के इस प्रतियोगिता में राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं में चार स्वर्ण सहित कुल पदक 16 हो गये हैं।  

 


नवम्बर, 2017

 

 

 सरकार की कार्रवाई में कांग्रेस नेताओं की बेनामी सम्पत्तियों को बख्शा नहीं जाएगा: प्रधानमंत्री की कांग्रेस को चेतावनी

प्रधानमंत्री ने बेनामी सम्पत्ति के खिलाफ कार्रवाई का संकेत देते हुए कहा कि ऐसे हालात बनेंगे कि भ्रष्ट व्यक्ति बेनामी सम्पत्ति पर दावा भी नहीं कर सकेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेनामी सम्पत्तियों पर कड़ी कार्रवाई का संकेत देते हुए कहा है कि इसके कारण कांग्रेस चिंतित है। उन्होंने कहा कि सरकार की कार्रवाई में कांग्रेस नेताओं की बेनामी सम्पत्तियों को बख्शा नहीं जाएगा। श्री मोदी ने कहा कि उनके खिलाफ माहौल बनाने और जनता को गुमराह करने की कोशिश के तहत कांग्रेस ने नोटबंदी के विरोध में अभियान चलाया था।  इनको परेशानी यह है कि मोदी अब थोड़े ही दिन में जो बेनामी संपत्ति का कानून लाया है उसका लोगों को परचम दिखाने की शुरुआत करेगा। उनको परेशानी यह है कि बेनामी संपत्ति का अगर खुलने लग गया तो पांच सौ हजार के नोटों के समय जो बेनामी सब रखा हुआ है। कही बेनामी जमीन लेकर रखी हुई है। कही बेनामी फ्लैट बनाकर रखा हुआ है। ये सारी चीजें अब बचने वाली नहीं है। प्रधानमंत्री ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के सुंदर नगर में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि गरीबों से लूटी गई सम्पत्ति उन्हें लौटाई जाए। श्री मोदी ने कहा कि वह ऐसी स्थिति उत्पन्न करने जा रहे हैंजिसमें भ्रष्ट व्यक्ति अपनी बेनामी सम्पत्ति का दावा नहीं कर सकेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के कई ऐसे नेता हैं,जिन्होंने कारों और मकानों की तरह अपने चालकों और खानसामों के नाम सम्पत्ति खरीदी। श्री मोदी ने कहा कि जिन लोगों के नाम पर सम्पत्ति खरीदी गई हैअगर उन्हें लौटाने के लिए कहा जाए तो वे ऐसा न करें। इससे पहलेकांगड़ा में रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने जोर देकर कहा कि 2014 में जनता ने भ्रष्टाचार से संघर्ष और देश की किस्मत बदलने के लिए सत्ता सौंपी थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह पिछली सरकारों के संरक्षण में फली-फूली रिश्वतखोरी के खिलाफ पूरी शक्ति के साथ लड़ रहे हैं।    


ऊना में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को  परिवर्तन रैली की-  

उना में परिवर्तन रैली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा सरकार युवाओं को रोजगारबुजुर्गों को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं और बच्‍चों को अच्‍छी शिक्षा देने को प्रतिबद्ध।  श्री मोदी ने कहा है कि सरकार लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को रोजगारबुजुर्गों को स्‍वास्‍थ्‍य सेवायें और बच्‍चों को अच्‍छी शिक्षा उपलब्‍ध कराई जायेगी। श्री मोदी ने कहा कि देश का भविष्‍य इस बात पर निर्भर करता है कि देश के सबसे उपेक्षित व्‍यक्ति को विकास का फायदा कितनी जल्‍दी से मिलता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि केन्‍द्र से जो पैसा दिया जाता है वह पूरी तरह जनता के कल्‍याण में लगे।  हमारे देश का भविष्‍य एक ही बात पर निर्भर करता है कि हम विकास को प्राथमिकता कैसे दे। चंहू दिशा में विकास कैसे करेतेज गति से विकास कैसे करेविकास का लाभ गरीब से गरीब तक कैसे पहुचाएंविकास हमारे युवा पीढ़ी के सपनों को साकार करने का मार्ग कैसे बने। यही एकमात्र जड़ी बूटी है जो देश की समस्‍याओं का समाधान कर सके।  बाद में पालमपुर में एक रैली में श्री मोदी ने कहा कि सवाल पांच साल का नहीं है बल्कि इस बात का है कि हिमाचल प्रदेश के लोगों का जीवन स्‍तर कैसे बेहतर बनाया जाये। उन्‍होंने पूर्व मुख्‍यमंत्री शांता कुमार के जन कल्‍याण कार्यों की सराहना की। वस्‍तु और सेवा कर के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में जी एस टी का गर्मजोशी से स्‍वागत हुआ है क्‍योंकि इससे परिवहन क्षेत्र को बड़ा फायदा हुआ है।  किसी भी व्‍यापारी संगठन ने जीएसटी का कभी भी विरोध नहीं किया। इस देश ने जीएसटी का स्‍वागत कियाक्‍योंकि पहले टेक्‍स पर टेक्‍सटेक्‍स पर टेक्‍सटेक्‍स पर टेक्‍स लगा रहते थे वे जीएसटी के कारण दो दिन में पहुंचने वाला ट्रक आज दो दिन में पहुंचने लगा है। फिर भी कुछ रह गई आने वाली नौ और दस तारीख को जीएसटी काउंसिल की मीटिंग होने वाली है। जीएसटी के जो बचे हुए काम हैउसको भी पूरा कर दिया जाएगा और उसके बाद भी कोई बात रह जाएगी तो आगे वाली जीएसटी काउंसिल में उसकी भी चर्चा करके रास्‍ते खोल दिए जाएंगे।


मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा - भाजपा नेताउन पर निराधार आरोप लगा रहे है

,
 मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज हमीरपुर और कांगडा जिलों के सुजानपुरज्‍वालामुखी और डेहरा विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अपना चेहरा बचाने के लिए प्रेम कुमार धूमल को मुख्‍यमंत्री घोषित किया है क्‍योंकि राज्‍य में निश्चित रूप से अगली सरकार कांग्रेस की बनेगी। उन्‍होंने भ्रष्‍टाचार के मुद्दे पर उनके खिलाफ बेबुनियाद और गलत आरोप मढ़ने के लिए भाजपा की आलोचना भी की। श्री वीरभद्र सिंह ने यह भी कहा कि भाजपाकांग्रेस के विकास कार्यों के बारे में लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है।  मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहाअगर उनकी सरकार दोबारा सत्‍ता में आती है तो वे विकास कार्य तेज करेंगे।  कांग्रेस नेता और मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शाह तलाई में एक रैली को सम्‍बोधित करते हुए फिर से चुने जाने पर राज्‍य में विकास कार्यों को बढ़ावा देने की अपनी वचनबद्धता दोहराई।  उधर, शिमला में पार्टी नेता शीला दीक्षित ने देश में कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर केंद्र सरकार की आलोचना की और आरोप लगाया कि सरकार इसे नियंत्रित करने के लिए प्रभावी कदम नहीं उठा रही है।  


बिहार में पटना और समस्‍तीपुर में दो दुर्घटनाओं में 12 लोग डूबे
बिहार में पटना और समस्‍तीपुर जिलों में रविवार को दो घटनाओं में बारह लोगों की डूबने से मृत्‍यु हो गई है और सोलह लोग लापता हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया है कि पटना में गंगा नदी के मस्‍ताना घाट पर स्‍नान करते समय नौ लोग डूब गए और तीन लापता हैं। बचाव और तलाश अभियान जारी है। एक अन्‍य घटना में समस्‍तीपुर जिले में बागमती नदी में एक नाव के डूब जाने से तीन महिलाओं की मृत्‍यु हो गई और तेरह लोग लापता हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इन घटनाओं पर शोक व्‍यक्‍त किया है उन्‍होंने प्रत्‍येक मृतक के निकटतम संबंधी को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।


सऊदी अरब के राजकुमार मितेब बिन-अब्दुल्ला को नेशनल गार्ड प्रमुख के पद से हटाया 
सऊदी अरब के शाह सलमान ने बड़े फेरबदल में राजकुमार मितेब बिन-अब्दुल्ला को नेशनल गार्ड प्रमुख के पद से हटा दिया है।  देश के वित्‍त मंत्री को भी बदल दिया गया है और एक नई भ्रष्‍टाचार रोधी समिति के गठन की घोषणा की गई है। सऊदी अरब के सरकारी समाचार चैनल अल अरबिया ने शनिवार को देर रात यह जानकारी दी थी कि भ्रष्‍टाचार के एक मामले की जांच के सिलसिले में कई दर्जन शहजादों और पूर्व मंत्रियों को हिरासत में लिया गया है। भ्रष्‍टाचार के एक मामले की जांच के सिलसिले में कई राजकुमारों और पूर्व मंत्रियों को हिरासत में लिया गया है। अपदस्‍थ राजकुमार मितेब बिन अब्‍दुल्‍ला को एक समय राजगद्दी का प्रमुख दावेदार माना जाता था। सऊदी अरब में युवराज की अध्‍यक्षता में भ्रष्‍टाचार निरोधी निकाय ने 11 शहजादोंचार मंत्रियों और कई पूर्व मंत्रियों को हिरासत में लिया। सउदी अरब सरकार ने शहजादोंमंत्रियों और एक बड़े व्‍यापारी सहित अनेक वरिष्‍ठ व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने इस कार्रवाई के बाद निष्‍पक्ष न्‍याय का वायदा किया है। इस जबर्दस्‍त फेरबदल को सत्‍ता में राजकुमार के अधिकार को और मजबूत करने के तौर पर देखा जा रहा है। एक शाही फरमान द्वारा राजकुमार मोहम्‍मद बिन सलमान के नेतृत्‍व में एक नए भ्रष्‍टाचार विरोधी आयोग के गठन के तुरंत बाद एक सरकारी सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि शहजादों के साथ अरबपति अल-बलीद बिन तलाल को भी शनिवार को गिरफ्तार किया गया।


 ट्रम्‍प एशिया के देशों की 12 दिन की अपनी यात्रा के पहले चरण में जापान  पहुंचे
अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा है कि किसी भी देश को अमरीकी संकल्‍प को कम करके नहीं आंकना चाहिए। टोकियो के पास योकोता वायु सैनिक केन्‍द्र पर अमरीकी सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह सुनिश्चित करने का आश्‍वासन दिया कि स्‍वतंत्रता की रक्षा और शांति बनाए रखने के लिए सेना को सभी जरूरी संसाधन मुहैया कराए जाएंगे।  श्री ट्रम्‍प एशिया के देशों की 12 दिन की अपनी यात्रा के पहले चरण में रविवार को सुबह जापान पहुंचे। वे दक्षिण कोरियाचीनवियतनाम और‍ फिलीपीन्‍स का भी दौरा करेंगे। पिछले 25 वर्षों में किसी अमरीकी राष्‍ट्रपति का एशिया का यह सबसे लम्‍बा दौरा होगा। अमरीकी राष्‍ट्रपति का रविवार को  ही जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात का कार्यक्रम है। अमरीकी राष्‍ट्रपति की एशिया यात्रा ऐसे समय हो रही है जब परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल परीक्षण के मुद्दे को लेकर उत्‍तर कोरिया और अमरीका के बीच जर्बदस्‍त तनाव है।


सरकार ने दो साल और उससे अधिक समय से निष्क्रिय लगभग दो लाख कंपनियों को बंद किया 
सरकार ने दो वर्ष या उससे अधिक समय तक निष्क्रिय पड़ी करीब सवा दो लाख कंपनियों का पंजीकरण रद्द कर दिया है। इन कंपनियों के बैंक खातों से लेनदेन पर पाबंदियां लगा दी गयी हैं। कंपनी मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि शुरूआती जांच से पता चला है कि नोटबंदी के बाद पैंतीस हजार कंपनियों ने अट्ठावन हजार खातों से सत्रह हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम निकाली है। मंत्रालय के बयान के अनुसार बैंक खातों से लेनदेन पर रोक के अलावा इन कंपनियों की परिसंपत्तियों की बिक्री और हस्‍तांतरण पर भी रोक लगा दी गयी है।


CVC ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से 2001 के बाद CBI को सौंपे गए धोखाधड़ी के सभी मामलों की जानकारी मांगी
केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग-सीवीसी ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से 2001 के बाद सीबीआई को सौंपे गए धोखाधड़ी के सभी मामलों की जानकारी मांगी है। बैंकिंग प्रणाली में धोखाधड़ी रोकने के लिए इस तरह की जानकारी मांगी गयी है। सतर्कता आयुक्‍त टी.एम. भसीन ने बताया कि आयोग ने बैंकों को तीन करोड़ रुपये या उससे अधिक की धोखाधड़ी वाले सभी मामलों की जानकारी 15 नवंबर तक देने को कहा है। 


जम्‍मू कश्‍मीर: नियंत्रण रेखा के पास सेना के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर 
जम्‍मू कश्‍मीर के उड़ी सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के पास सेना ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम करते हुए मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया है। राज्‍य के पुलिस महानिदेशक एस पी वैद्य के अनुसारयह मुठभेड़ उत्‍तरी कश्‍मीर में बारामुला जिले में हुई और आतंकवादियों से हथियार और गोलाबारूद बरामद हुआ।  रविवार को सुबह उड़ी के इलाके में पुलिस स्‍टेशन कमल कोट का इलाका पड़ता हैजहां पाकिस्‍तान की तरफ से कुछ टेरररिस्‍ट अंदर घुसे है और आर्मी ने और सिक्‍युरिटी फॉर्सेज जे एंड के पुलिस ने मिल के उनको मार गिराया है और एक अलर्टनेस दिखाई है। बहुत ही अच्‍छा काम हुआ है और एक ट्रेजडी को अवाइड किया है।  पुलिस महानिदेशक ये भी बताया है कि घुसपैठ नाकाम करने के बाद शुरू किया गया तलाशी अभियान अब पूरा हो चुका है।  

                    

अमित शाह गुजरात के छह दिन के दौरे पर

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कच्छ जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और मीडिया कर्मियों को संबोधित किया। भाजपा सूत्रों के अनुसार श्री शाह गुजरात दौरे के पहले दो दिन तेरह जिलों और दो शहरों में जाकर चुनाव रणनीति से संबंधित निर्देश देंगे।भाजपा अध्यक्ष  दक्षिणमध्य और उत्तरी गुजरात का दौरा भी करेंगे। वे दक्षिणी गुजरात के नवसारी में वलसाड़नवसारी और डांग जिलों के पार्टी कार्यकर्ताओं और प्रभारियों से चर्चा  करने के बाद में वे मध्‍य गुजरात के पंचमहाल जाएंगे और दाहोद तथा पंचमहाल जिलों के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। श्री शाह उत्‍तरी गुजरात में सबरकांठा और अरावली जिलों का दौरा करेंगे।
 अन्ना हजारे  की उपस्थित में रालेगण सिद्धि में पहली सौर परियोजना का भूमिपूजन 
महाराष्ट्र सरकार अगले तीन वर्ष में राज्य भर के किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर फीडर्स की सहायता से सस्ती और विश्वसनीय बिजली उपलब्ध कराएगी। रालेगण सिद्धि में मुख्यमंत्री कृषि सौर फीडर योजना के अंतर्गत पहली सौर परियोजना का भूमिपूजन करने के बाद मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने यह जानकारी दी।  इस समारोह में प्रसिद्ध समाजसेवी अन्ना हजारे भी उपस्थित थे। ऊर्जा वाले फीडर का उपयोग करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया हैजिससे बिजली क्षेत्र में महाराष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने कहा कि वर्तमान में बिजली की प्रत्येक इकाई छह दशमलव पांच शून्य रुपये के आस पास उत्पन्न होती है और सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होने पर लागत तीन से तीन दशमलव दो पांच रुपये तक घट जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को एक दशमलव दो शून्य रुपये में बिजली प्रदान की जाएगी। 


भारतीय सेना की,  म्यांमा और चीन की सेनाओं के साथ प्रशिक्षण की योजना 
भारतीय सेना ने अन्य देशों की सेनाओं के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास आयोजित करने के उद्देश्य से कल शिलंग के उमरोई छावनी में स्वतंत्र और पूर्ण समेकित संयुक्त प्रशिक्षण केन्द्र-जेटीएन की शुरुआत की। सेना के प्रवक्ता सुनीत न्यूटन ने बताया कि बेलगामवारांग्ते और बकलोह से अलग पूर्वी कमान में यह अपनी तरह का पहला प्रशिक्षण केन्द्र है।  आकाशवाणी के अनुसार सेना के प्रवक्ता ने बताया कि यह केन्द्र बांग्लादेश की सेना के प्रशिक्षण के लिए तैयार है और इसमें अगले वर्ष म्यांमा और चीन की सेनाओं के साथ प्रशिक्षण की योजना है।


 समाचार संक्षेप में 

 केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया-अठावले गुटबुधवार को नोटबंदी वर्ष को श्‍वेत धन दिवस के रूप में मनाएगा।  नागपुर में श्री अठावले ने कहा कि पिछले वर्ष नोटबंदी के माध्‍यम से काले धन को निशाना बनाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद देने के लिए श्‍वेत दिवस मनाने की ये योजना बनाई गई है। श्री अठावले ने कहा कि उनकी पार्टी गुजरात में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करेगी।

>  उत्‍तर प्रदेश के आतंकवाद रोधी दस्‍ते ने कल रात मुम्‍बई से आजमगढ़ के संदिग्‍ध आतंकवादी अबू ज़ैद को गिरफ्तार कर लिया। अबू का नाम इसी वर्ष अप्रैल में चार संदिग्‍ध आतंकवादियों की गिरफ्तारी के बाद सामने आया था। उस पर आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।  

                                                  
>   विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने केन्या में भारतीय दूतावास से नैरोबी में एक भारतीय लड़के की हत्या के मामले में रिपोर्ट मांगी है। श्रीमती स्वराज ने यह कदम एक महिला के ट्वीट संदेश पर उठाया जिसमें पीड़ित बालक के साथ र में दुर्व्यवहार किए जाने की शिकायत की गई थी।

  राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में अवसरों की कोई कमी नहीं है और बड़े पैमाने पर इसमें रोजगार उपलब्‍ध कराये जा सकते हैं। आज नई दिल्‍ली में वर्ल्‍ड फूड इंडिया के समापन सत्र को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को उद्यमी बनाकर अधिकार सम्‍पन्‍न किया जा सकता है और उनकी पारिवारिक आमदनी बढ़ाई जा सकती है। 

   उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज आंध्रप्रदेश में विजयवाड़ा के पास अतकुरू के स्‍वर्ण भारत ट्रस्‍ट में नि:शुल्‍क चिकित्‍सा शिविर का विधिवत उद्घाटन किया। उन्‍होंने जीवन शैली के रोगों से छुटकारा पाने के लिए लोगों से योग का अभ्‍यास करने को कहा। बाद में श्री नायडू ने विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण लेने वालों को प्रमाणपत्र वितरित किए।     

                      
  इस बीचकांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का अगले सप्ताह अहमदाबाद जाने का कार्यक्रम है। वे व्यापारी वर्ग के प्रतिनिधियों से विचार विमर्श करेंगे। उधरकांग्रेस पार्टी के सूत्रों के अनुसार पार्टी उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी अगले हफ्ते एक बार फिर गुजरात के दौरे पर आएंगे।

खबरी दुनिया 
  रविवार को  प्रकाशित अखबारों ने विश्‍व बैंक की सीईओ के आर्थिक सुधारों के लिए भारत की सराहना और कारोबार सुगमता आसान बनाने को महत्‍वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए सुर्खियों में दिया है।

  हरि भूमि ने सबसे ऊपर बॉक्‍स में नीति आयोग द्वारा न्‍यू इंडिया 2022 डॉक्‍यूमेंट जारी करने और पांच साल में गरीबी और भ्रष्‍टाचार मुक्‍त भारत की परिकल्‍पना को अहमियत दी है।
हिन्‍दुस्‍तान ने प्रधानमंत्री के इस वक्‍तव्‍य को शीर्षक बनाया है कि छोटे कारोबारियों को जल्‍द राहतजीएसटी परिषद की नौ और दस नवम्‍बर को होने वाली बैठक में अहम फैसले।

  हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - पहली दिसम्‍बर से घर बैठे मोबाईल से आधार को जोड़ने की व्‍यवस्‍था होगी। सरकार के निर्देश पर सुविधा शुरू होगी,आधार लिंक करने की अंतिम तिथि छह फरवरी।

  दैनिक भास्‍कर ने शनिवार को काशी में देव दीपावली के अवसर पर 88 घाटों पर 11 लाख दिये जलाए जाने के विहंगम दृश्‍य के साथ लिखा है - ठुमरी गायिका गिरिजादेवी को तुलसी घाट पर 21 हजार दिये जलाकर याद किया गया।


राजस्थान समाचार विशेष 

 

मुख्यमंत्री  ने पुलिस अधिकारी के परिजनों को सांत्वना दी 
जयपुर, 05 नवम्बर। मुख्यमंत्री  श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राजस्थान में पदस्थापित भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी श्री देवाशीष देव के असामयिक निधन पर संवेदना व्यक्त की और परिजनों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया। श्रीमती राजे रविवार को राजस्थान पुलिस अकादमी परिसर में स्व. देव के निवास पर पहुंचीं और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती कनकलता सिंह से मुलाकात की। मुख्यमंत्री  ने श्रीमती सिंह तथा उनके वर्षीय  पुत्र को सांत्वना दी।                

                                                                                           

धरम पाल गुप्ता छात्रवृति योजना की शुरूआत बच्चे के लिए शिक्षा ही सबसे बड़ा उपहार- मुख्यमंत्री
जयपुर,     मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि शिक्षा किसी भी बच्चे के लिए सबसे बड़ा उपहार होता है। जिस बालक को अच्छी शिक्षा मिल जाए उसके सामने कोई भी पहाड़ बड़ा नहीं है। शिक्षित व्यक्ति किसी भी चुनौती से पार पा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य के पूर्व पुलिस महानिदेशक स्वर्गीय धरम पाल गुप्ता की याद में मुख्यमंत्री योजना की शुरूआत इसी दिशा में एक कदम है। 
श्रीमती राजे स्व. गुप्ता की स्मृति में स्थापित धरम पाल गुप्ता फाउण्डेशन के उद्घाटन के अवसर पर रविवार को राजस्थान पुलिस अकादमी में आयोजित समारोह में बोल रही थीं। संस्थान ने राजस्थान पुलिस के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका में पढ़ने और व्यवसायिक कार्यकुशलता हासिल करने के लिएछात्रवृति  देने की योजना शुरू की है।  मुख्यमंत्री ने स्व. गुप्ता के पुत्र श्री प्रदीप योहान गुप्ता एवं पुत्रवधु श्रीमती लिंडा गुप्ता का इस  छात्रवृति  की स्थापना करने पर आभार व्यक्त किया।  उन्होंने कहा कि पूर्व डीजीपी के परिवार ने 51 करोड़ रुपए की अक्षय निधि के माध्यम से छात्रवृति योजना के जरिए राजस्थान के पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों को बड़ी सौगात दी है। श्रीमती राजे ने कहा है कि प्रदेश के सभी पुलिस अधिकारी और कर्मचारी आमजन की सेवा में सदैव तत्पर रहते हुए अपने परिवार और बच्चों को अधिक समय नहीं दे पाते। पुलिस कर्मियों के बच्चों और परिजनों की इस व्यथा को समझकर उनके कल्याण और शिक्षा के माध्यम से बेहतर अवसर उपलब्ध कराने की सोच के साथ यह योजना शुरू की गई है। इसके लिए उन्होंने संस्थान के सभी संस्थापक सदस्यों की तारीफ की। फाउण्डेशन के संस्थापक सदस्य श्री प्रदीप योहान गुप्ता ने कहा कि उन्होंने अपने पिताजी की प्रेरणा से ही इस संस्थान की स्थापना की है। उन्होंने बताया कि स्व. गुप्ता ने उनसे राजस्थान पुलिस के परिजनों के कल्याण के लिए कुछ विशेष करने का वादा लिया था। उन्होंने संस्थान के उद्देश्यों तथा छात्रवृति  योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पुलिस महानिदेशक श्री अजीत सिंह ने कहा कि यह छात्रवृति  योजना राजस्थान पुलिस परिवार को सवारने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने बताया कि फाउण्डेशन पुलिसकर्मियों के बच्चों का 10वीं कक्षा के बाद विशेष प्रक्रिया के तहत चयन कर उन्हें छात्रवृति प्रदान करेगा। अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस कल्याण श्री भूपेन्द्र दक ने सभी उपस्थित जनों का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर राज्य पुलिस के पूर्व महानिदेशकअन्य सेवानिवृत पुलिस अधिकारीसीमा सुरक्षा बल के महानिरीक्षक श्री राजेश निर्वाण तथा बड़ी संख्या में राजस्थान पुलिस में कार्यरत अधिकारी एवं जवान उपस्थित थे।  

                                         

न्यायाधिपति श्री झवेरी ने विधिक सेवा सप्ताह का शुभारम्भ किया
जयपुर,   राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष श्री के0एसझवेरी ने रविवार को जयपुर में सी-स्कीम स्थित महावीर पब्लिक स्कूल में विधिक सेवा सप्ताह का शुभारम्भ किया। सप्ताह के तहत आगामी 12 नवम्बर तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि न्यायाधिपति श्री के0एसझवेरी ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य कमजोरजरूरतमंद एवं असहाय वर्ग के लोगों के कल्याणार्थ निःशुल्क विधिक सेवा उपलब्ध करना है। विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लोगों को कम समय में निशुल्क विधिक सेवा उपलब्ध करता है ताकि ऎसे लोगो को प्राथमिकता से सुना जाकर उन्हें उचित न्याय मिल सके। प्राधिकरण द्वारा कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए नाल्सा एव राल्सा के कार्यों एवं केन्दर््रीय एवं राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सभी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है। इन वर्गों के बच्चों की सुरक्षाशिक्षा और रोजगार उपलब्ध कराने का भी कार्य किया जाता है। समारोह में न्यायाधिपति झवेरी ने मोबाईल वेन तथा स्काउटगाईडएनसीसी की रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने महिला सुरक्षाशिक्षा एवं अन्य विषयों के पोस्टर्स का भी विमोचन किया। जिला सैशन एवं न्यायाधीश श्री हेमन्त कुमार जैन ने कहा कि भारत के संविधान की मूल भावना जन-जन का कल्याण है इससे जनता को कैसे सस्ता और शीघ्र न्याय मिले इस उद्देश्य से विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विधिक सेवा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा हैजो देश राज्यजिला एवं तालूका स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत विधिक सेवा जागरूकता के शिविरों का आयोजन किया जाता है। 
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री एस0के0जैन ने बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लोक अदालतों का आयोजन भी किया जाता है। समारोह मेंं (टाबर चिल्ड्रन होम) संस्था के बच्चों द्वारा सुरक्षा को बढ़ावा देने की थीम पर नाव चली रे नाव चली हम को जाना है उस पारलघु नाटिका की प्रस्तुति से सभागार तालियों से गूंज उठा। पूर्ण कालिक सचिव श्री सत्याप्रकाश सोनी ने शासकीय योजनाओं के मूल उद्देश्य एवं प्रत्येक योजना के तहत दी जाने वाली सहायता की जानकारी दी। इस अवसर पर झोटवाड़ा विकास अधिकारीसामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी,श्रम विभागतकनीकी शिक्षाचिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने अपने विभागों में संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम मेें जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजनपुलिस आयुक्त श्री संजय अग्रवाल उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष कुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 
 

खेल जगत

 भारतीय महिला हॉकी टीम ने चीन को हराकर एशिया कप का खिताब जीता। अगले वर्ष के विश्‍वकप के लिए क्‍वालीफाई किया। 

भारतीय महिला हॉकी टीम ने चीन को हराकर एशिया कप का खिताब जीत लिया है। जापान के काकामिगहरा में आज फाइनल में उसने 5-4 से जीत हासिल की। निर्धारित समय तक दोनों टीमें एक - एक की बराबरी पर थीं। पेनल्‍टी शूट आउट में भी मुकाबला चार - चार की बराबरी पर रहा। अंत में सडन डेथ में कप्‍तान रानी के गोल से भारत ने जीत हासिल की। भारतीय टीम ने 13 साल बाद इस प्रतियोगिता का खिताब जीता है। इस जीत से उसने अगले साल इंग्‍लैंड में होने वाले विश्‍वकप के लिए भी क्‍वालीफाई कर लिया है। भारत की सविता को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्‍ठ गोलकीपर घोषित किया गया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंदउपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम को बधाई दी है।
   वियतनाम की हो चि मिन्‍ह सिटी में एशियाई महिला मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप में एम सी मैरीकॉमशिक्षा और प्रियंका चौधरी ने सेमीफाइनल में पहुंचकर अपने-अपने पदक तय कर लिये हैं। सेमीफाइनल में मैरीकॉम का मुकाबला जापान की सुबासा कोमुरा से और शिक्षा का सामना चीनी ताइपे की लिन यु टिंग से होगा। 

*   दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय साइकलिंग चैम्पियनशिप आयोजित -ईंधन संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए रविवार को  नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय साइकलिंग चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया। पैट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधानफिल्‍म अभिनेता फरहान अख्‍तर और क्रिकेटर मुनफ पटेल ने इस रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया।  पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में सप्‍ताह में एक दिन डीजल और पैट्रोल का इस्‍तेमाल न करने की अपील की है। 

 

नवम्बर, 2017

 

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा वस्‍तु और सेवा कर व्‍यवस्‍था सबसे बड़ा आर्थिक सुधार:

प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि भारत में कारोबार आसान करने की रैंकिंग में अगले वर्ष जीएसटी का प्रभाव पड़ने से और सुधार होगा। शनिवार को नई दिल्ली में भारतीय कारोबार सुधार के एक आयोजन में श्री मोदी ने कहा कि शीर्ष एक सौ देशों की विश्व बैंक की सूची में भारत तीन वर्ष के भीतर 42वें स्थान पर पहुंच गया है। श्री मोदी ने कहा कि यह रैंकिंग मई के आखिर तक किए गए सुधारों के कारण दर्शाई गई है, इसमें पहली जुलाई से लागू किए गए जीएसटी के प्रभाव परिलक्षित नहीं हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी ने देश के एक अरब 20 करोड़ के बाजार को एकीकृत करके एक स्थिर और पारदर्शी कराधान व्यवस्था दी है। उन्होंने कहा कि कारोबार करने में आसानी से प्रत्येक भारतीय को लाभ होगा। नई दिल्ली में शनिवार को भारतीय व्यापार सुधार आयोजन में श्री मोदी ने जीएसटी को सराहनीय सुधार बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे विकास और कारोबार आसान करने में भारत की रैंकिंग में सुधार के लिए प्रतिबद्ध हैं। श्री मोदी ने कहा कि विश्‍व बैंक की सूची में तीस स्थान की छलांग के बाद अब भारत और प्रयास करेगा।  प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी व्‍यवस्‍था व्यापारियों और कारोबारियों के सभी मुद्दों को सकारात्मक तरीके से स्वीकार किया गया है और जीएसटी परिषद अगली बैठक में आवश्यक परिवर्तन करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि तकनीक का इस्तेमाल प्रशासन में सुधार के लिए होनी चाहिए। भारत को तकनीक के इस्तेमाल से चलाने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत ज्ञान आधारित, कौशल विकास और तकनीक से संचालित अर्थव्यवस्था की दिशा में बढ़ रहा है।  श्री मोदी ने कहा कि 90 प्रतिशत से अधिक प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश सहज रूप से स्वीकृत की जा रही है।
विश्‍व बैंक की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्‍टीलिना ग्‍योरजीवा ने कहा कि भारत ने जीएसटी व्‍यवस्‍था लागू करके सराहनीय आर्थिक सुधार किए हैं। उन्‍होंने कहा कि इन सुधारों से भारत को आगे बढ़ने के बड़े अवसर मिलेंगे। श्रीमती क्रिस्‍टीलिना ने कहा कि कंपनियों की मजबूती और स्‍पर्धात्‍मक संघवाद, अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने का आधार होता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि विश्‍व बैंक की रिपोर्ट में कारोबार आसान बनाने में भारत की रैंकिंग बढ़ना उत्‍साहजनक है और प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश बढ़ा है।
वाणिज्‍य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार देश को व्‍यापार और राजस्‍व का प्रमुख केंद्र बनाना चाहती है। सरकार तीन वर्षों में इसके लिए कई कदम उठाए हैं और कारोबार आसान बनाना इसका उदाहरण है।प्रधानमंत्री की सभी महत्‍वपूर्ण योजनाएं जैसे मेक इन इंडिया, स्‍टार्ट अप इंडिया और डिजिटल इंडिया एक दूसरे से जुड़ी हैं और इन सभी योजनाओं के परिणाम आने वाले सालों में मिलने वाले हैं। पिछले साढ़े तीन वर्षों में कई पहल की गई हैं, उन पर अमल हुआ है और परिणाम सामने हैं। 
वर्ल्‍ड फूड इंडिया अनूठा आयोजन --
कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि वर्ल्‍ड फूड इंडिया अनूठा आयोजन है और यह भारतीय कृषि के विकास में उल्‍लेखनीय मंच उपलब्‍ध कराता है। नई दिल्‍ली में फल और सब्जियों के बारे में आयोजित सम्‍मेलन में कृषि मंत्री ने कहा कि पूरा विश्‍व भारत की प्रगति का अध्‍ययन करने और इसी की राह पर चलने के लिए उत्‍सुक है। उन्‍होंने कहा कि इस आयोजन से 60 देशों से आए प्रतिनिधियों को भारत के दृष्टिकोण को समझने का मौका मिलेगा।


भ्रष्‍टाचार के खिलाफ राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान जारी रहेगा: प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार ने भ्रष्‍टाचार के खिलाफ राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान छेड़ा हुआ है और यह आगे भी जारी रहेगा। उन्‍होंने हिमाचल प्रदेश में मंडी जिले के सुंदरनगर और कांगड़ा के रैत कस्‍बे में दो चुनाव रैलियों को संबोधित करते हुए ये बात कही। उन्‍होंने राज्‍य में भ्रष्‍टाचार मुक्‍त और जवाबदेह सरकार के गठन के लिए मतदाताओं से भाजपा के पक्ष में वोट डालने की अपील की। हिमाचल का ये चुनाव दिव्‍य-भव्‍य हिमाचल बनाने का फैसला करने का चुनाव है। हमारा हिमाचल कैसा हो, हमारे सपनों को साकार करने वाली सरकार हो। हमारे सुख:दुख की साथी, ऐसी हमारी सरकार हो।  प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह को चुनाव प्रचार के लिए अकेला छोड़ दिया है और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता हिमाचल प्रदेश में चुनाव प्रचार से नदारद हैं। मंडी में सुंदर नगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि राज्‍य में आगामी चुनाव केवल नयी सरकार बनाने के लिए नहीं हैं बल्कि भव्‍य और दिव्‍य हिमाचल प्रदेश के निर्माण के लिए हैं। उन्‍होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन के और विस्‍तार की भी संभावनाएं हैं। 
कांग्रेस नेता और मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला और कुल्‍लू जिलों में चुनाव प्रचार किया। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार ने राज्‍य का चहुंमुखी विकास किया है और लोगों को इसकी पूरी जानकारी है। 


केन्‍द्र, छत्‍तीसगढ़ के माओवाद के असर वाले जिलों के विकास के लिए 700 करोड़ रुपये देगा
केन्‍द्र सरकार छत्‍तीसगढ़ के माओवादियों के असर वाले जिलों के विकास के लिए सात सौ करोड़ रुपये उपलब्‍ध करायेगी। विशेष केन्‍द्रीय सहायता योजना के तहत तीन वर्षों में सहायता राशि उपलब्‍ध कराई जायेगी। शुक्रवार को नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में बैठक हुई। इसमें छत्‍तीसगढ़ के माओवादियों के असर वाले क्षेत्रों में विकास कार्यों और सुरक्षा कार्रवाईयों की समीक्षा की गई। गृहमंत्री ने राज्‍य के माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों और सुरक्षा कार्रवाईयों पर संतोष व्‍यक्‍त किया।


तमिलनाडु और पुदुच्‍चेरी के तटीय इलाकों में मूसलाधार वर्षा से जनजीवन प्रभावित
शनिवार को  दोपहर बाद से ही तमिलनाडु और पुदुच्चेरी के तटवर्तीय जिलों में मूसलाधार वर्षा से निचले इलाकों के अधिकतर भाग फिर जलमग्‍न हो गये हैं। कुछ स्‍थानों पर विद्युत आपूर्ति रोक दी गई है ताकि कोई बिजली का करंट लगने से कोई दुघर्टना न हो।  मछुआरों को समुद्र में जाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। चेन्‍नई के आर. के. नगर और मडीपक्‍कम जैसे कुछ निचले इलाकों में बाढ़ का पानी अब भी भरा हुआ है। नागपट्टिनम के कुछ इलाकों में सैंकड़ो एकड़ धान की फसल को पिछले छह दिनों की लगातार बारिश से नुकसान पहुंचा है। विल्‍लूपुरम, अरियालूर, वैल्‍लौर और कडनौर जिलों में भारी बारिश से भूमि जलस्‍तर बढ गया है। कांचीपुरम की मदुरंतागम झील का जलस्‍तर तेजी से बढ रहा है। इसको देखते हुए प्रशासन ने आसपास के इक्‍कीस गावों को बाढ़ की चेतावनी जारी की है। कांचीपुरम जिले में पन्‍द्रह से अधिक भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को राहत और बचाव कार्यों में लगाया गया है।          

                           

राहुल गांधी को जीएसटी की कोई जानकारी नहीं: अरुण जेटली
 वरिष्‍ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने  शनिवार को कहा कि कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी वस्‍तु और सेवा कर के मुद्दे को जिस तरह से उठा रहे हैं उससे लगता है कि उन्‍हें जीएसटी की कोई जानकारी नहीं है। अहमदाबाद में भाजपा के मीडिया सेंटर में एक संवाददाता सम्‍मेलन में श्री जेटली ने कहा कि वस्‍तु और सेवा कर देश के लिए सबसे फायदेमंद कर प्रणाली है, जिसकी सारी दुनिया में सराहना हो रही है। विमुद्रीकरण के मुद्दे का जिक्र करते हुए श्री जेटली ने कहा कि सरकार ने अपनी इस पहल के कुछ बुनियादी लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिए हैं। डिमॉनीटाइजेशन एक बहुत बड़ा कदम था कि भारत को लेस-कैश करेंसी बनाया जाए और जिसके तीन प्रमुख उद्देश्‍य जो थे। कैश करेंसी की मात्रा देश में स्‍कवीज़ हो, कार्मिशियल ट्रांजैकशन ज्‍यादा डिजिटाइज़ हों और देश का टैक्‍स स्‍पेस एक्‍सपेंशन हो और तीनों की दि‍शा में एक सार्थक पॉजिटिव मूवमेंट हुआ।


 
ले‍बनान के प्रधानमंत्री सॉद-अल-हरीरी ने जान को खतरा बताते हुए इस्‍तीफा दिया
लेबनान के प्रधानमंत्री ने जान के खतरे की आशंका बताते हुए सउदी अरब की अपनी यात्रा के दौरान इस्‍तीफे की घोषणा की। ले‍बनान के प्रधानमंत्री सॉद-अल-हरीरी ने जान को खतरा बताते हुए इस्‍तीफा दे दिया है। सऊदी अरब की राजधानी रि‍याद से एक टेलीविजन प्रसारण में लेबनानी प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍होंने देश में अपनी जान के खतरे को देखते हुए इस्‍तीफा दिया है। अपने भाषण में उन्‍होंने ईरान की भी कड़ी आलोचना की। श्री हरीरी के पिता पूर्व प्रधानमंत्री रफीक़-अल-हरीरी की 2005 में हत्‍या कर दी गई थी। श्री हरीरी ने ईरान पर आरोप लगाया कि वह लेबनान सहित अनेक देशों में दहशत और तबाही को प्रोत्‍साहन दे रहा है।


गुरूनानक जयंती पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की शुभकामनाएं

शनिवार को देशभर में गुरू नानक जयंती हर्षोल्‍लास के साथ मनाई । गुरू नानक देव की 548वीं जयंती पर देशभर में सवेरे से ही शबद कीर्तन शुरू हो गएऔर गुरू ग्रंथ साहिब का पाठ किया किये गए। बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु गुरूद्वारों में  पहुंचे। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने गुरु नानक जयंती पर लोगों को बधाई दी है।


देश अनुसंधान आधारित शिक्षा की दिशा में बढ़ रहा है: 
राष्ट्रपति 

आईआईटी दिल्ली में आज 48वें दीक्षांत भाषण में श्री कोविंद ने कहा कि आईआईटी प्रणाली देश की तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने कहा कि आईआईटी दिल्ली द्वारा विकसित किए गए नैनो फिल्टर सिर्फ दस रुपये की लागत से वायु प्रदूषण से लोगों का बचाव कर सकेंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि आईआईटी दिल्ली में स्नातक स्तर से ज्यादा विद्यार्थी स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहे हैं, जो एक अच्छा संकेत है।


वर्ल्‍ड फूड इंडिया:सरकार की पहलों में सभी पक्षों के लिए अनेक अवसर : प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्ल्‍ड फूड इंडिया आयोजन में विश्‍व के शीर्ष खाद्य प्रसंस्‍करण कं‍पनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों से बातचीत की,कहा -सरकार की पहलों में सभी पक्षों के लिए अनेक अवसर । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को  नई दिल्ली में वर्ल्ड फूड इंडिया आयोजन के तहत विश्व के शीर्ष खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से बातचीत की। इनमें एमेजॉन,ऐमवे, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, कोका-कोला इंडिया, पेप्सिको इंडिया, फ्यूचर ग्रुप, गलैक्सो स्मिथलाइन, आई टी सी, नेस्ले और वॉलमार्ट इंडिया के कार्यकारी अधिकारी शामिल थे।  कार्यकारी अधिकारियों ने इस बात पर बल दिया कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र कृषि उत्पादकता, खाद्य और पोषण सुरक्षा तथा रोजगार के अवसर बढ़ाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। उन्होंने भारत की विकास गाथा का भी हिस्‍सा बनने की प्रतिबद्धता व्यक्त की और खाद्य प्रसंस्करण, कृषि और खुदरा क्षेत्र के समावेशी विकास के लिए विभिन्न पहल की रूपरेखा भी प्रस्तुत की।


प्रधानमंत्री और लातविया के प्रधानमंत्री के साथ अलग वार्त
लातविया के प्रधानमंत्री मारिस कुचिन्सिकस ने शुक्रवार को नई दिल्ली के हैदराबाद हाऊस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हित के महत्वपूर्ण क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श हुआ। लातविया के प्रधानमंत्री पांच दिन की भारत यात्रा पर बृहस्पतिवार को नई दिल्ली आये थे। वे शुक्रवार को  सवेरे वर्ल्ड फूड इंडिया समारोह के उद्घाटन सत्र में शामिल हुए।  श्री कुचिन्सिकस ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी भेंट की। मुलाकात के दौरान श्री कोविंद ने वर्ल्ड फूड इंडिया आयोजन में लातविया की भागीदारी की सराहना की। श्री कोविंद ने कहा कि भारत के मेक इन इंडिया, स्मार्ट सिटी, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत अभियान में लातविया की कंपनियों के लिए अपार अवसर हैं। लातविया के प्रधानमंत्री शुक्रवार को  रात ही मुंबई के लिए रवाना हो गए। 


प्रधानमंत्री और आर्मिनिया के राष्‍ट्रपति की आपसी संबंध  पर चर्च
भारत और अर्मिनिया ने भी शुक्रवार को  परस्पर संबन्धों की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की और राजनीतिक, रक्षा, अंतरिक्ष, व्यापार तथा निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। अर्मिनिया के राष्ट्रपति सेर्ज़ सारखस्यान ने शुक्रवार को  नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बातचीत की। श्री सारखस्यान ने शाम राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य विशिष्ट लोगों के साथ सुबह वर्ल्ड फूड इंडिया के उद्घाटन सत्र में भी हिस्सा लिया।   

                 

नोट बंदी के बाद के  86 प्रतिशत करेंसी चलन से बाहर :  CBDT 
देश में एक हज़ार और पांच सौ रुपये के नोट बंद किए जाने के कारण चलन से लगभग 86 प्रतिशत करेंसी चलन से बाहर हो गई है। केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड- सी बी डी टी की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार नोटबंदी के बाद विभाग के पास करों का भुगतान नहीं करने वाले धनी लोगों का बेहतर डेटाबेस बन गया है। नोटबंदी के सामाजिक प्रभाव पर एक सरकारी एक सरकारी रिपोर्ट :- नोट बंदी के बाद काला धन के खिलाफ काफी जागृति फैली है। डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिला है। आयकर विभाग के डी.जी. बी.आर. बालाकृष्णन नोटबंदी के परिणाम पर अपने ख्याल व्यक्त कर रहे हैं। नोटबंदी के बाद काफी लोगों ने अपने पैसे बैंक में जमा किए। आयकर विभाग उन पर जाल बिछा रहा है जिन्होंने काले धन को खाते में डाला है। बालाकृष्णन जी ने बताया है कि नगद के मूल श्रोत का पता लगाया जा रहा है और काला धन जमा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी। 


सीरिया और इराक ने इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकी गुट के दो ठिकानों पर कब्‍जा किया
सीरिया और इराक ने अपने-अपने देशों में इस्लामिक स्टेट के दो गढ़ मुक्त करा लिए हैं। सीरियाई सेना ने शुक्रवार को देर-अल-जोर को इस्लामिक स्टेट के कब्जे से आजाद कराने की घोषणा की। बाद में इराक के प्रधानमंत्री हैदर-अल-आबादी ने कहा कि रिकॉर्ड समय में अल-कासिम कस्बे को मुक्त करा लिया गया। इराकी सेना ने कहा कि उन्होंने इराक और सीरिया के बीच आखिरी सीमा चौकी को भी छुड़ा लिया है। पिछले महीने अमरीका समर्थित सीरियाई गठबंधन ने इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले रक्का शहर पर नियंत्रण कर लिया था।  

                                       

बिहार: सिमरिया में गंगा नदी के घाट  पर मची भगदड़ में 4 की मौत
बिहार में बेगूसराय जिले के सिमरिया घाट पर भगदड़ मचने से चार लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर बेगुसराय के चकिया सिमरिया में गंगा नदी के घाट पर स्नान के लिए एकत्र हुए श्रद्धालुओं के बीच अचानक मची भगदड़ ने 4 लोगों की जान ले ली। मरने वालों में 3 बुजुर्ग महिलाएं शामिल हैं। हालांकि प्रशासन ने हादसे में तीन महिलाओं के ही मरने की पुष्टी की है। घटना के बाद सिमरिया घाट पर अफरातफरी का माहौल हो गया और लोग जान बचाकर इधर उधर भागने लगे, जिससे कई लोग चोटिल हो गए। हालांकि बेगूसराय के पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने भगदड़ की घटना से इनकार किया है। उन्होंने बताया कि अत्यधिक भीड़ होने के कारण अफरा-तफरा का माहौल पैदा हो गया था, जिसमें तीन बुजुर्ग महिलाओं की मौत हो गई। पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि घटना में करीब एक दर्जन लोग घायल हुए हैं, जिन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर मौजूद बेगुसराय के जिलाधिकारी मो. नौशाद युसूफ ने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और पूरे क्षेत्र में जवानों को तैनात किया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस घटना पर शोक प्रकट करते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। इसके अलावा कुंभ सेवा समिति ने भी मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की बात कही है। स्नान के दौरान हुई इस दुखद घटना से पुलिस-प्रशासन द्वारा किये गए सुरक्षा इंतजाम पर सवाल खड़े हो गए हैं। प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा व महाकुंभ की वजह से घाट पर भारी भीड़ थी। इसी दौरान वहां कोई अफावाह फैली, जिसके बाद वहां भगदड़ मच गई। प्रत्‍यक्षदर्शियों ने आरोप लगाया कि हादसे में ज्यादा लोगों की मौत हुई है, जिसे छिपाने के लिए प्रशासन ने दो शव नदी में बहा दिए। राजद नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी घटना पर गहरा दुख जताया और मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं। उन्होंने नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए हादसे की जिम्मेदारी लेने की मांग की है। 

 

सिब्बल ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछा कि इंडिया फाउंडेशन के बोर्ड में मौजूद 4 मंत्रियों को वे कब बर्खास्त करेंगे?          

नई दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछा कि इंडिया फाउंडेशन के बोर्ड में मौजूद 4 मंत्रियों को वे कब बर्खास्त करेंगे?   कपिल सिबल  द्वारा किये गए खुलासे पर कि एनएसए अजित डोवाल के पुत्र शौर्य के इंडिया फाउंडेशन में 4 केंद्रीय मंत्री डायरेक्टर हैं,पर प्रदानमंत्री से स्पस्टीकरण कीभी मांग की है  कपिल सिब्बल  के अनुसार , द वायर ने एक  रिपोर्ट में भी खुलासा किया है कि शौर्य डोवाल का संस्थान 2014 से पहले तक महज एक ऐसा संगठन था केरल में कट्टरवादी इस्लाम और आदिवासियों के जबरन धर्म परिवर्तन जैसे मुद्दों पर कुछ ग्राफिक्स बनाता रहता था। यूं तो यह संगठन 2009 से काम कर रहा था, लेकिन 2014 के बाद से इसकी गतिविधियों में तेजी आई और इसने जबरदस्त तरक्की की। यह तरक्की देखकर आश्चर्य होता है।रिपोर्ट में कहा गया है कि आज ये संगठन देश का सबसे प्रभावशाली थिंक टैंक है, जो देशी-विदेशी उदोयगपतियों और कार्पोरेट घरानों को ऐसे मंच उपलब्ध कराता है जहां उद्योगपति केंद्रीय मंत्रियों और आला अफसरों से मिलते-जुलते हैं और सरकारी नीतियों की बारीकियों पर चर्चा करते हैं। इंडिया फाउंडेशन के अपारदर्शी वित्तीय लेन, वरिष्ठ मंत्रियों का इस संगठन का डायरेक्टर होना कई तरह के सवाल खड़े करता है, क्योंकि संगठन के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शौर्य डोवाल का खुद एक ऐसी वित्तीय संस्था जेमिनी फायनेंशियल सर्विसेस नाम की फर्म चलाते हैं, जिसका काम एशियाई और दूसरे देशों की अर्थव्यवस्थाओं के बीच लेनदेन को अंजाम देना है। ऐसे में इससे हितों के टकराव और लाबिंग का मामला साफ नजर आता है। यह वही वादा है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश से किया था कि सत्ता से गलियारों से वे दलालों की छुट्टी कर देंगे।यहां यह जानना लाजिमी है कि शौर्य डोवाल राजनीतिक रूप से बेहद प्रभावशाली राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल के पुत्र हैं। और ये दिलचस्प संयोग उस दावे को भी खारिज करता है जिसमे वंशवाद को खत्म करने की बातें कही गई थीं।इंडिया फाउंडेशन जाहिर तौर पर शौर्य डोवाल और संघ से पार्टी में आए बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव चलाते हैं। लेकिन इसके निदेशक मंडल में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु के अलावा नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा और विदेश राज्यमंत्री एम जे अकबर शामिल हैं।चार महत्वपूर्ण मंत्रियों, संघ परिवार से आए ताकतवर बीजेपी नेता और पीएमओ पर प्रभाव रखने वाले व्यक्ति का बिजनेस मैन बेटा जिस संस्था को चलाते हों, उससे उचित और ताकतवर थिंक टैंक और क्या हो सकता है। इस संस्था ने अब तक जितने भी कार्यक्रम किए हैं, उनमें महत्वपूर्ण नीति निर्धारकों की मौजूदगी रही है, जिसके चलते ये सारे कार्यक्रम जबरदस्त कामयाब ही नहीं हुए बल्कि सरकार और देशी-विदेशी कंपनियों ने इन्हें प्रायोजित भी किया।इस संस्थान की कामयाबी का राज इसमें शामिल यह 6 महत्वपूर्ण चेहरे हैं, तो यही इस संस्थान की समस्या भी हैं, क्योंकि इससे सीधे-सीधे हितों को टकराव का मामला सामने आता है क्योंकि देशी-विदेशी कंपनियां इस संस्थान के कार्यक्रमों में सहयोग कर, सरकार से अपनी मनमर्जी काम ले सकती हैं या उन नीतियों में बदलाव करा सकती हैं, जिससे उनका कारोबार प्रभावित होता हो।चूंकि यह संस्थान एक ट्रस्ट चलाता है, इसलिए कानूनी तौर पर उसे अपनी बैलेंसशीट सार्वजनिक करना जरूरी नहीं है। इसके अलावा इसके निदेशक मंडल में केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी के बावजूद इस संस्थान ने अपने वित्तीय लेनदेन या राजस्व के स्रोत बताने से इनकार कर दिया।द वायर का दावा है कि इस रिपोर्ट को तैयार करते समय इस संस्थान से जुड़े सभी छह लोगों को एक पत्र भेजकर कुछ सवालों के जवाब मांगे गए थे, लेकिन मंत्रियों ने उस पत्र का कोई जवाब नहीं दिया, जबकि राम माधव ने वादा किया कि इस सिलसिले में कोई उचित व्यक्ति इन सवालों के जवाब देगा। लेकिन उस उचित व्यक्ति का जवाब भी नहीं आया।हां, शौर्य डोवाल ने राजस्व के स्रोतों के बारे में जरूर कहा कि, कांफ्रेंस, विज्ञापन और जर्नल। शौर्य डोवाल ने यह नहीं बताया कि किन कंपनियों से यह राजस्व मिलता है और न ही यह बताया कि एक ट्रस्ट की तरह रजिस्टर्ड इंडिया फाउंडेशन अपने रोजमर्रा के काम कैसे करता है, राजधानी के लुटियन जोन में हेली रोड जैसे पॉश इलाके में जगह का किराया कैसे देता है और अपने कर्मचारिओं को वेतन कैसे और कहां से देता है।द वायर ने लिखा है कि शौर्य से इसी तरह के सवाल 2015 में इकोनॉमिक टाइम्स ने भी किए थे, जिसके जवाब में उन्होंने कहा था कि:हम प्रायोजक लाते हैं और दूसरे स्रोतों से मदद लेते हैं। यह तभी होता है जब हम कार्यक्रम या सेमिनार करने वाले होते हैं। हम अलग-अलग हिस्सेदारों के साथ साझेदारी करते हैं।

हम अपना काम करते हैं और वे अपना।द वायर का कहना है कि इंडिया फाउंडेशन ने जो कार्यक्रम किए हैं उनमें से एक कार्यक्रम था, स्मार्ट बॉर्डर मैनेजमेंट, इस कार्यक्रम के प्रायोजकों के नाम कार्यक्रम के दौरान मंच और कार्यक्रम स्थल पर साफ देखे जा सकते थे। इन कार्यक्रमों के फोटो में भी ये नजर आते हैं। इन प्रायोजकों में बोईंग जैसी विदेशी विमानन कंपनी और रक्षा उपकरणों की आपूर्ति करने वाली इजरायली कंपनी मागल के नाम हैं। इसके अलावा डीबीएस बैंक और कई अन्य प्राइवेट कंपनियां भी इस कार्यक्रम के प्रायोजकों में शामिल थीं। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इन कंपनियों के प्रायोजन की स्थिति या फिर शर्ते क्या थीं, और उन्होंने इस प्रायोजन के कितने और किसे पैसे दिए।द वायर के मुताबिक, यूं तो इंडिया फाउंडेशन अधिकारिक तौर पर कहता है कि वे एक स्वतंत्र रिसर्च केंद्र हैं जिसका कार्यक्षेत्र भारतीय राजनीति के मुद्दों, चुनौतियों और अवसरों का अध्ययन करना है। लेकिन, एक वीडियो इंटरव्यू में शौर्य डोवाल ने खुद ही स्वीकार किया है कि इंडिया फाउंडेशन नीति निर्धारण के कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर बीजेपी और केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करता है।रोचक है कि यह इंटरव्यू जेमिनी फायनेंशियल सर्विसेस की वेबसाइट पर उपल्बध है, जिससे पता चलता है कि पारदर्शिता यहां एकदम निरर्थक है। डोवाल इसके पहले ज़ियस कैपिटल नाम की कंपनी चलाते थे, जिसे उन्होंने 2016 में जेमिनी फायनेंशियल सर्विसेस में विलय कर दिया। जेमिनी फायनेंशियल सर्विसेस के चेयरमैन सऊदी अरब के सत्तारुढ़ शाही परिवार के सदस्य और दिवंगत किंग अब्दुल्ला के बेटे प्रिंस मिशल बिन अब्दुल्ला बिन तुर्की बिन अब्दुल अज़ीज़ अल-सऊद हैं।द वायर ने रिपोर्ट में लिखा है कि जब उन्होंने शौर्य से यह सवाल पूछा कि उनकी कंपनी में केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी से क्या हितों को टकराव का मामला नहीं बनता, तो शौर्य का जवाब था: इसका कोई सवाल ही नहीं। इंडिया फाउंडेशन न तो खुद और न ही किसे के लिए कोई भी ऐसा ट्रांजैक्शन या लेनदेन नहीं करता। इंडिया फाउंडेशन के चार्टर में लाबिंग या इस किस्म की कोई और गतिविधि करना शामिल नहीं है।द वायर का दावा कि इस बारे में उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय से भी सवाल पूछा था लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं मिला।इस खबर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी बीजेपी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, शाह-जादा की 'अपार सफलता' के बाद भाजपा की नई पेशकश - अजित शौर्य गाथा। |इस पूरे मसले पर कांग्रेस की तरफ से प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि मोदी सरकार में शौर्य की जय और जय का शौर्य हो रहा है। वे शौर्य डोवाल के साथ-साथ पिछले दिनों चर्चा में रही 16 हजार गुना तरक्की करने वाली अमित शाह के बेटे जय शाह की कंपनी की तरफ इशारा कर रहे थे। श्री कपिल सिब्बल ने मत्रियों के नामों काखुलासा करते हुए सवाल किया कि आज प्रधानमंत्री जी चुप क्यों हैं? उनके चार-चार मंत्री एक NGO के डॉयरेक्टर हैं, Defence Minister, Commerce Minister, Civil Aviation Minister and External Affairs Minister, अब मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि क्या हिंदुस्तान के इतिहास में कोई मंत्री किसी NGO का डॉयरेक्टर हुआ है? साथ में दो और महत्वपूर्ण डॉयरेक्टर हैं, जिनके बारे में आज बताना चाहता हूं। एक हैं प्रसार भारती के चेयरमैन सूर्य प्रकाश साहब, वो भी डॉयरेक्टर हैं इस NGO के और साथ में राम माधव साहब, who is the General Secretary of BJPतो BJP का General Secretary डॉयरेक्टर, मंत्री डॉयरेक्टर, प्रसार भारती का चेयरमैन डॉयरेक्टर और प्रधानमंत्री चुप। कोई डॉयरेक्टर बन सकता है जो NGO का who is holding a Ministerial position?
आपको याद होगा 
National Advisory Council में आपको मालूम है कि सोनिया जी चेयरपर्सन थीं और वो सरकार की फंडिग के द्वारा बनाई गई थी, मंत्री नहीं थी, इन्होंने संसद में हंगामा किया और सोनिया जी ने त्याग पत्र देकर दुबारा से चुनाव लड़ा। वो मंत्री नहीं थी। ये तो सरकार के मंत्री हैं, ये NGO के डॉयरेक्टर कैसे हो सकते हैं? तो प्रधानमंत्री जी चुप क्यों हैं? शायद इनको मालूम नहीं है कि ये क्या कर रहे हैं, इनको कानून के बारे में मालूम नहीं हैं। I will read out Section 3 of the Foreign Contribution Regulation Act 2010, and I will come to where Shri Ram Madhav Ji is also concerned - that no foreign contribution shall be accepted by any political party or office bearer thereof. Shri Ram Madhav Ji is an office- bearer, he is a General Secretary of the BJP, how can he be a Director in India Foundation? It is a violation; it will result in prosecution and imprisonment. How can these Ministers be Directors? This is a direct conflict of interest, not only direct conflict of interest; they must be taking benefits because of their position as Director. So, this itself may well be an office of profit. It is a direct conflict of interest. और साथ किसका है, Indian Foundation चला कौन रहा है? आजकल तो ये हो रहा है- जय का शौर्य और शौर्य की जय। एक ऐसा शख्स जिसके पिता इस देश के National Security Advisor हैं, मतलब के हिंदुस्तान के सिक्योरिटी के संबंध में जो नीतियाँ बनती हैं उनकी सहमति से बनती हैं, उनकी सलाह से बनती हैं। उनके सुपुत्र जो हैं, वो पहले एक कंपनी चलाते थे, जिसका नाम था Zeus, Zeus के रिकोर्ड मेरे पास हैं, ये सारी कंपनियाँ Zeus चलाती थी, उसका टर्न ऑवर एक बिलियन डॉलर के लगभग था। ये Zeus कंपनी जो है, वो Gemini Enterprises में absorb हो गई। सारा बिजनेस भी absorb हो गया, इसका मतलब और अब Gemini Enterprises के पार्टनर कौन हैं- एक तो शेयरहोल्डर सुपुत्र ही हैं, शौर्य जी और साथ में जो चेयरमैन हैं कंपनी का वो एक foreign Saudi Prince है, तो External Affairs भी आ गए, Saudi Prince चेयरमैन, ये साहबजादे उनके पार्टनर, कंपनी के शेयरहोल्डर, बिलियन डॉलर से ज्यादा बिजनेस, India Foundation भी ये चलाते हैं और Gemini Enterprises भी ये चलाते हैं और लिखा जाता है कि दिन में Gemini Enterprises चलाते हैं, If he does business for Gemini Enterprises during the day, does India Foundation do things during the night, I do not know!
तो 
business भी साथ, चैरिटी भी साथ और मंत्री भी साथ। ये तो मलतब कि, this cocktail of interests has never been seen before in this country. The mix of the Ministers along with business, along with public interest ! And who funds it, that is all also interesting.

 

समाचार संक्षेप में

उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए उन्‍हें राजनीतिक तौर पर मजबूत करने के साथ ही सामाजिक-आर्थिक रूप से संपन्‍न बनाने की राह में आने वाली सभी रूकावटों को दूर करना जरूरी है। वे  शनिवार को शाम हैदराबाद में भारत के नवनिर्माण से संबद्ध फिक्‍की के महिला-संगठन की एक सभा को संबोधित कर रहे थे।
 

>  गुजरात पुलिस ने 2002 के गांधीनगर अक्षरधाम मंदिर पर आतंकी हमले के एक मास्‍टरमाइंड को गिरफ्तार किया है। साठ वर्षीय अब्‍दुल रशिद अजमेरी को आज अहमदाबाद के सरदार वल्‍लभभाई पटेल अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया। वह लम्‍बे समय से सऊदी अरब में रह रहा था। उसकी औपचारिक गिरफ्तारी और रिमांड के लिए उसे न्‍यायालय में पेश किया जाएगा।                          
>    उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकैया नायडू ने कहा है कि शहरों में बुनियादी सुविधाओं के विकास का मुख्‍य आधार नगरीय परिवहन है। आज हैदराबाद में अरबन मोबिलिटी - इंडिया सम्‍मेलन में मुख्‍य भाषण में श्री नायडू ने कहा कि स्‍वच्‍छ ईंधन अपनाना और पुराने वाहनों को छोड़कर उनकी जगह बिजली से चलने वाले वाहन अपनाना पर्यावरण की चुनौतियों से निपटने की दिशा में बहुत जरूरी है।

>    हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर के मतदान केंद्रों में पहली बार बच्चों की देखभाल की सुविधा प्रदान की जा रही है। एक सौ एक मतदान केंद्रों में से 42 को मॉडल मतदान केंद्र बनाया जाएगा, जहां बच्चों की देखभाल की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं।

>    अमित शाह ने कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी को चुनौती दी है कि वे गुजरात के लोगों की जीवन रेखा - नर्मदा परियोजना में देरी का कारण बताएं। कच्‍छ में गांधीधाम में पत्रकारों से बातचीत में श्री शाह ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं को यह बताना चाहिए कि कच्‍चे तेल की रॉयल्‍टी के भुगतान में केंद्र की पिछली सरकार ने गुजरात के साथ अन्‍याय क्‍यों किया।  राहुल गांधी की दक्षिणी गुजरात में तीन दिन की नव सृजन यात्रा कल संपन्‍न हुई थी।

 

>  निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। मतदाताओं के प्रलोभन के लिए अन्‍य राज्‍यों से मुफ्त वितरण के लिए वस्‍तुओं को लाए जाने की संभावना पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिये।

 

>   दो लाख रूपये से कम के कृषि उत्‍पादों की नकद बिक्री पर कोई कर नहीं-आयकरविभाग ने स्पष्ट किया है कि किसान के कृषि उत्पाद की दो लाख रुपये से कम मूल्य की व्यापारियों को की गई नकद बिक्री आयकर अधिनियम के दायरे में नहीं आयेगी। विभाग के परिपत्र के अनुसार कृषि उत्पाद की दो लाख रुपये से कम की मूल्य की बिक्री पर न तो किसान और न ही व्यापारी को कर देना होगा। परिपत्र में यह भी कहा गया है कि उन्हें अपनी पैन संख्या और फार्म 60 भी नहीं देना होगा।
 

>   केन्द्र ने कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच कावेरी जल विवाद पर विचार कर रहे कावेरी जल विवाद न्यायाधिकरण - सी डब्ल्यू डी टी को रिपोर्ट पेश करने के लिए छह महीने का और समय दिया है। इस न्यायाधिकरण को बृहस्‍पतिवार तक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी थी अब यह समय सीमा बढ़ाकर मई 2018 कर दी गई है।  न्यायाधिकरण ने पांच फरवरी 2007 को कर्नाटक से तमिलनाडु के लिए जून से जनवरी के बीच प्रति वर्ष 192 अरब घन फुट पानी छोड़ने के लिए कहा था।

खबरी दुनिया 
* मानद विश्‍वविद्यालय, आधार और नोटबंदी से जुड़े मुद्दों पर उच्‍चतम न्‍यायालय में सुनवाई की खबर शनिवार के अखबारों की अहम सुर्खियां हैं। हज़ारों डिस्‍टेंस डिग्रिया खारिज- नवभारत टाइम्‍स की पहली खबर है। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- सुप्रीम कोर्स ने डीम्‍ड युनिवर्सिटी के डिस्‍टेंस कोर्ट में अगले साल से दाखिले पर रोक लगाई, मान्‍यता देने की सीबीआई जांच होगी। चार डीम्‍ड यूनिवर्सिटी की 2001 से जारी इंजीनियरिंग डिग्री रद्द। अमर उजाला लिखता है- डीम्‍ड यूनिवर्सिटी में बिना अनुमति पत्राचार कोर्स नहीं। 
*  बैंक खाते और मोबाइल को आधार से जोड़ने को लेकर उच्‍चतम न्‍यायालय का निर्देश भी अखबारों की सुर्खी है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा- संदेश भेजकर न डरायें। मोबाइल को आधार से जोड़ने पर रोक नहीं। बैंकों, दूरसंचार कंपनियों को भ्रम न फैलाने का निर्देश, सभी संबंधित मुद्दों पर इस महीने के आखिरी हफ्ते में होगी सुनवाई- जनसत्‍ता की सुर्खी है।
*  दैनिक जागरण और जनसत्‍ता लिखता है- नोटबंदी से जुड़ी अर्जियों को संविधान पीठ के पास भेजा। 
*   डार से बिछुडी, मित्‍तरो मरजानी और जिन्‍दगी नामा जैसी चर्चित पुस्‍तकों की प्रख्‍यात लेखिका कृष्‍णा सोबती को इस वर्ष का ज्ञानपीठ पुरस्‍कार दिये जाने की घोषणा अनेक अखबरों के पहले पन्‍ने पर प्रमुखता से है। अमर उजाला लिखता है- साहसी पात्रों को गढ़ने वाली कृष्‍णा सोबती को ज्ञानपीठ। नामवर सिंह बोले- लीक से हटकर लिखने वालीं उपन्‍यासकार ने हिन्‍दी साहित्‍य को समृद्ध किया। 
*   
वर्ल्‍ड फूड इंडिया में प्रधानमंत्री के भाषण का अंश देते हुए राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- हल्‍दी, अदरक और तुलसी से करें स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा। 
*  श्रीनगर में तीन साल में कुत्‍तों द्वारा 16 हजार लोगों को काटे जाने की खबर देते हुए जनसत्‍ता ने सबसे नीचे लिखा है- श्रीनगर नगर निगम ने परामर्श जारी कर बताया बचने का तरीका- अपने सीने पर रखें हाथ और कुत्‍तों से न मिलाए आंख। 

 

राजस्थान समाचार विशेष  
शाहजहांपुर में - 963 करोड़ रुपये से होगा एनसीआर की सड़कों का कायाकल्प:  मुख्यमंत्री 
जयपुर/अलवर, 4 नवम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि नेशनल कैपिटल रीजन प्लानिंग बोर्ड के सहयोग से अलवर सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सड़कों के 963 करोड़ रूपए के काम जल्द ही प्रारंभ होंगे। शीघ्र इसकी टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ होकर काम भी शुरू होगा। इससे पूरे एनसीआर क्षेत्र की लगभग 38 सड़कों का कायाकल्प होगा और इसका फायदा क्षेत्र सहित पूरे प्रदेश के लोगों को मिलेगा। 
श्रीमती राजे शनिवार को अलवर जिले के शाहजहांपुर में मुंडावर क्षेत्र के सर्वसमाज के लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते दिनों इस संबंध में उन्होंने दिल्ली में केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी से चर्चा कर एनसीआर क्षेत्र की 38 सड़कों के विकास के लिए मंजूरी देने का आग्रह किया था।  सर्वसमाज की बैठक के दौरान जब बालिका शिक्षा से जुड़ा मुद्दा आया तो मुख्यमंत्री भावुक हो गईं। उन्होंने बेसहारा बालिकाओं की शिक्षा को लेकर एक प्रस्तावित कार्ययोजना बताई जिसके अनुसार तहसील स्तर पर एक स्कूल चिन्हित किया जाए जहां पर अध्यापन से जुड़े लोग स्वैच्छिक रूप से गरीब बालिकाओं को निशुल्क पढाएं और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि यह विचार हकीकत का रूप लेता है तो सच में यह पुण्य का काम होगा। उन्होंने कहा कि इसकी शुरूआत अलवर से की जाए। जनसंवाद के दौरान सर्वसमाज के लोगों ने दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर के तहत क्षेत्र के दस गांवों में भूमि अधिग्रहण एवं इससे जुड़ी विभिन्न समस्याओं की ओर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया। श्रीमती राजे ने इस पर जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि वे जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर बैठक करें तथा किसानों की इस समस्या को संवेदनशीलता के साथ दूर करें। इस दौरान शाहजहांपुर एवं नीमराना क्षेत्र के लोगों ने नेशनल हाईवे से अंदर गांवों मेें जाने वाले रास्तों में बसों तथा सार्वजनिक परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया। इस पर मुख्यमंत्री ने मोबाइल पर ही परिवहन मंत्री श्री यूनुस खान को निर्देश दिए कि वे इस समस्या को देखें और इसका निराकरण करें। 
बिजली की समस्या को लेकर एसई से कहा-शाम तक रिपोर्ट करें- मुख्यमंत्री को शाहजहांपुर क्षेत्र के किसानों ने खेतों से गुजरने वाली बिजली की लाइनों के पुरानी होने तथा इसके कारण दुर्घटनाओं की आशंका की समस्या बताई। मुख्यमंत्री ने विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता श्री एमएम कुर्मी को निर्देश दिए कि वे वस्तुस्थिति का पता लगाकर शाम तक अवगत कराएं।  श्रीमती राजे ने कहा कि अलवर प्रदेश का एक प्रमुख औद्योगिक एवं कृषि की दृष्टि से महत्वपूर्ण जिला है। उन्हाेंने कहा कि किसानों और उद्योगों को पर्याप्त बिजली दी जाएगी। उन्होंने लोगों से बिजली की छीजत रोकने के सरकार के प्रयासों में सहयोग की अपील भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च 2018 तक क्षेत्र के 80 से अधिक फीडरों के सुधार का काम पूरा कर लिया जाएगा। इससे लोगों को बिजली की बेहतर आपूर्ति सुनि6िचत होगी। उन्होंने बिजली निगम के अधिकारियों को निर्दे6ा दिए कि वे किसानों को निर्धारित बिजली बिना ट्रिपिंग के दें।
किसानों ने हल भेंटकर किया मुख्यमंत्री का अभिनंदन-जनसंवाद के दौरान किसानों ने फसलों की समर्थन मूल्य पर हो रही खरीद सहित अन्य मांगें पूरी करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। बड़ी संख्या में जाट समाज से जुड़े किसानों ने इसके लिए श्रीमती राजे का आभार व्यक्त करते हुए हल भेंटकर मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया। जनसंवाद में राज्य स्तरीय अन्तरराज्यीय जल वितरण संबंधी समीक्षा सेल के अध्यक्ष श्री रोहिताश्व शर्मा ने कहा कि सर्वसमाज से सीधे मुलाकात करने से उनकी समस्याओं को बेहतर तरीके से समझने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि सभी नेता अपनी बात जनता को बताने आते हैं लेकिन यह पहली बार है कि कोई मुख्यमंत्री आपके मन की बात सुनने आया है। इस अवसर पर विधायक श्री धर्मपाल चौधरी, सीकर यूआईटी चेयरमैन श्री हरिराम रणवां सहित विभिन्न समाजों के लोग उपस्थित थे। इससे पहले हेलीपेड पर श्रम मंत्री डॉ. जसवन्त यादव, जीएडी मंत्री श्री हेम सिंह भडाना, सहित विधायकों, अन्य जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने श्रीमती राजे का स्वागत किया।


वल्र्ड फूड इंडिया-2017 के राजस्थान- विशेष सत्र में 540 करोड़ रुपए के 13 एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर
उद्योग मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में देश-विदेश के उद्यमियों को राजस्थान में विनियोजन करने विशेषकर फूड प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान उत्तर भारत की निवेशक राजधानी बन कर उभर रहा है। देश और प्रदेश के समग्र विकास में फूड इकोनोमी का महत्वपूर्ण स्थान है।  शुक्रवार से शुरू हुए तीन दिवसीय वल्र्ड फूड इंडिया-2017 समिट में शनिवार को राजस्थान पर विशेष सत्र का आयोजन किया गया। सत्र को सम्बोधित करते हुए श्री शेखावत ने कहा कि राजस्थान में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश की असीम संभावनाएं मौजूद हैं। चूंकि प्रदेश कई प्रकार के कृषि व खाद्य जिंसो के उत्पादन में देश और दुनिया में अग्रणी है। उन्होंने बताया कि राजस्थान में झालावाड़ के संतरे, गंगानगर के किन्नू सहित जैतून, खजूर, जोजोबा, सोयाबीन, आंवला, जीरा, औषधीय प्लांटस, मसालों आदि के साथ ही दुग्ध उत्पादन, मेहंदी, ईसबगोल, ग्वार-बाजरा, मक्का, लहसुन, खट्टे फल, अनार तथा अन्य कई कृषि व खाद्य  जिंसों के उत्पादन में आगे है। 
 

प्रसंस्करण यूनिट्स तथा मेगा फूड पार्क लगने की व्यापक संभावनाएं हैं। श्री शेखावत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में एकीकृत फूड सेक्टर डवलपमेंट विकसित करना चाहती है और इसके लिए एग्रो मार्केटिंग सहित अन्य सम्बद्ध क्षेत्रों में निवेशकों के लिए कई प्रकार की सुविधाएं दे रही हैं। उन्होंने बताया कि कृषि बागवानी के क्षेत्र में भी देश में राज्य अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है और राज्य में 28 हॉर्टीकल्चर नर्सरीज स्थापित की गई हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान में 10 एग्रोक्लाइमेटीक जोन हैं और 8 प्रकार की मिट्टी हैं जिसमें रेगिस्तान भी है ओर तेल भी है। उद्योग मंत्री ने बताया कि दिल्ली-मुम्बई औद्योगिक-रेल फ्रेट कोरीडोर का करीब 40 प्रतिशत हिस्सा राजस्थान में से होकर गुजरेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एन.सी.आर.) का 25 प्रतिशत हिस्सा राजस्थान में है जो कि देश की जी.डी.पी. में 29 प्रतिशत हिस्सेदारी के रूप में योगदान देने वाला क्षेत्र है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निकट होने के साथ ही प्रदेश कानून व व्यवस्था की दृष्टि से भी शांत और श्रम सुधाराें को लागू करने में देश का अव्वल प्रदेश है।  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के दूरदर्शी विजन के फलस्वरूप राजस्थान बीमारू राज्यों की श्रेणी से बाहर निकल विकास की नई मंजिलों की ओर उड़ान भर रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में रिसर्जेन्ट राजस्थान के भव्य आयोजन के दौरान किए गये एम.ओ.यू. में से 60 प्रतिशत से भी अधिक एम.ओ.यू. की क्रियान्विति हो गई है।


540 करोड़ रुपये के 13 एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर-इस मौके पर राज्य में फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स स्थापित करने के लिए 540 करोड़ रुपये के 13 एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किये गए। राज्य सरकार की ओर से उद्योग आयुक्त श्री कुंजी लाल मीना ने एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किये। इन एम.ओ.यू. के लागू होने पर राज्य के 7500 लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। एम.ओ.यू. में मैसर्स ग्रीनटेक मेगा फूड पार्क लिमिटेड द्वारा 113.56 करोड़ रुपये, चौखी ढाणी फूडस् और ईमामी एग्रोटेक द्वारा 100-100 करोड़ रुपये, मेजस्टिक डेस्टिनेशन प्राईवेट लिमिटेड और रूकमणी देवी गर्ग एग्रो इम्पेक्टस प्राईवेट लिमिटेड द्वारा 70-70 करोड़ रुपये की लागत के प्रोजेक्टस मुख्य हैं।  इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री शेखावत ने देश विदेश की विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों के प्रतिनिधियों से प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स की स्थापना के लिए निवेश पर चर्चा की। मुख्य रूप से दुबई के शराफूद्दीन श्रोफ की हिन्द टर्मिनल ग्रुप के साथ सार्थक चर्चा हुई। इस ग्रुप ने राजस्थान में कनकपुरा जयपुर से फुलेरा, अजमेर के मध्य एक विश्व स्तरीय लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना के लिए 10 से 12 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने पर सहमति जताई और बताया कि यह कम्पनी राज्य सरकार से 1 हजार एकड़ जमीन मिलने पर आधारभूत सुविधाओं पर ही 5 से 7 हजार करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी। लॉजिस्टिक पार्क में प्लगिंग फूड प्रोससिंग, पैकेजिंग आदि यूनिट्स लगाने पर पृथक से इतनी ही राशि का निवेश किया जाएगा। यह देश में अपने ढंग का पहला लॉजिस्टिक पार्क होगा।
उद्योग मंत्री इस मौके पर थाईलैंड, जापान व कारगिल आदि प्रतिष्ठित  कंपनियों के नुमाईदों से भी मिले। थाईलैंड की दो प्रमुख  कंपनियों ने प्रदेश में 5-7 हैक्टेयर भूमि पर मक्का की प्रसंस्करण यूनिट्स व उत्कृष्ट श्रेणी के मक्का का उत्पादन की इकाइयां लगाने में रूचि दर्शाई। वहीं थाईलैंड की ही एक कम्पनी ने जयपुर में केश एण्ड केरी आउटलेट खोलने में अपनी रूचि प्रदर्शित की। इसी प्रकार करगिल कम्पनी द्वारा प्रदेश में कैटलफीड हेतु उपयोग में लिये जाने वाले विभिन्न प्रकार के मिनरल्स को प्रसंस्करण कर उत्कृष्ट प्रकार का कैटल फीड का उत्पादन करने के लिए निवेश की बात कही।
सत्र के प्रारंभ में उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने प्रदेश में कृषि और फल व बागवानी के विहंगम परिदृश्य की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में निवेश के लिए आने वाले उद्यमियों को हर संम्भव मदद उपलब्ध करवायी जाएगी। अंत में उद्योग विभाग के आयुक्त श्री कुंजी लाल मीना ने आभार व्यक्त किया। सत्र का संचालन सी.आई.आई. की राजस्थान ब्रांच की चेयरमैन श्री बंसत खेतान ने किया। इस अवसर पर निवेशकों ने भी राजस्थान में निवेश सम्बंधी अपने अनुभव सुनाए। समिट के अंतर्गत इंडिया गेट के लोन में लगाये गये पवेलियन्स व फूड कोर्ट में राजस्थान द्वारा देश दुनिया के समक्ष पहली बार बाजार में लाई गई जैतून की चाय (ऑलिव टी) लोगों को लुभा रही है। इसी प्रकार राजस्थान की रोस्टेड नमकीन, पापड़, रेडी टू ईट मिल, भेल पूरी, सरस डेयरी के उत्पाद भी लोगों को खूब भा रहे हैं। 


जयपुर में  एशिया ऑसियाना चिकित्सा भौतिक कांग्रेस एवं भारतीय चिकित्सा भौतिक संगठन का वार्षिक सम्मेलन
जयपुर, 
  देश में पहली बार राजस्थान की राजधानी जयपुर में चार दिवसीय 17वीं एशिया ऑसियाना चिकित्सा भौतिक कांग्रेस के आयोजन के साथ 38वां भारतीय चिकित्सा भौतिकी संगठन का वार्षिक सम्मेलन का आयोजन सवाई मानसिंह चिकित्सालय के सुश्रुत सभागार में शनिवार को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजाबाबू पंवार एवं लंदन किंग कॉलेज के प्रो. श्लाविक टाबाकोव के मुख्य आतिथ्य में प्रारम्भ हुआ। सम्मेलन में एसएमएस मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सालय के नियंत्रक एवं प्राचार्य डॉ. यू.एस.अग्रवाल, अस्पताल के अधीक्षक डॉ. जी.एस.मीना, कोरिया विश्वविद्यालय के प्रो. ताइ सुकसुह एवं आयोजन की सचिव व रेडियोलॉजिकल फिजिक्स विभाग की सहा. प्रो. मिस मैरी जोन ने विशेष अतिथि के रूप में भाग लिया। 4 से 7 नवम्बर, 2017 तक आयोजित सम्मेलन में विश्व के लगभग सभी अन्तर्राष्ट्रीय चिकित्सा भौतिकी संगठन भाग ले रहे हैं, जिनमें अन्तर्राष्ट्रीय चिकित्सा भौतिकी संगठन, चिकित्सा भौतिकी की एशिया ऑसियाना फेडरेशन, अन्तर्राष्ट्रीय थ्यारेटिकल भौतिकी केन्द्र, भारतीय चिकित्सा भौतिकी संगठन, अमेरिकन चिकित्सा भौतिकी संघ एवं मीडिल -ईस्ट चिकित्सा भौतिकी फेडरेशन प्रमुख हैं। इस आयोजन में विश्व के सभी महाद्विपों से चिकित्सा भौतिकी विशेषज्ञ, शिक्षक तथा छात्र भाग ले रहे हैं। इस बार इस संगोष्ठी का प्रमुख विषय चिकित्सा भौतिकी के अग्रिम भविष्य व स्वास्थ्य है। इस विषय के सभी वैज्ञानिक पहलुओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। भारत में यह अपनी तरह का चिकित्सा भौतिकी का प्रथम महाआयोजन है जो इतने बड़े स्तर पर किया जा रहा है। इस चार दिवसीय संगोष्ठी के आयोजन के अध्यक्ष डॉ. अरुण चौगुले के अनुसार इस संगोष्ठी में देश-विदेश के विख्यात भौतिकविज्ञ, प्राविधिज्ञ वैज्ञानिक एवं शोधकर्ता रेडियेशन टेक्नोलोजिस्ट पत्र वाचन व शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे तथा ज्ञान का आदान-प्रदान करके चिकित्सा के क्षेत्र में रेडिएशन की उपयोगिता एवं स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव व कुप्रभावों पर चर्चा करेंगे। उक्त सम्मेलन में लगभग एक हजार प्रतिभागी विकिरणों द्वारा उपचार, निदान एवं सुरक्षा तीनों विधाओं का तकनीकी ज्ञान प्राप्त करेंगे। सम्मेलन में अतिथियों द्वारा पुस्तकों का विमोचन भी किया गया। इस सम्मेलन के अन्तिम दिन 7 नवम्बर को दो बार की नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकी वैज्ञानिक डॉ. मेडम मेरी क्यूरी की 150वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अन्तर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा। इस वर्ष इस दिवस का मुख्य विषय चिकित्सा भौतिकी ः विकिरण चिकित्सा में महिला रोगियों और महिला कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करना है। इस आयोजन में महिला विकिरण सुरक्षा के जनजागरण रैली भी निकाली जाएगी।  

                         

 प्रतियोगिताओं में सामान्य वर्ग की आयु सीमा 40 वर्ष करने की मांग 
जयपुर,  शनिवार को  पिंकिसिटी प्रेस क्लब में राजस्थान प्रतियोगी संघर्ष कमेटी के तत्वाधान में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई जिसमे सामान्य वर्ग की आयु सीमा 40 वर्ष करने का सरकार को 1 महीने का अल्टीमेटम दिया गया। सर्व ब्राहमण महासभा के पंडित सुरेश मिश्रा अंतरास्ट्रीय ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष  पंकज जोशी  उपस्थित थे। और इन्होने भी आन्दोलन में समर्थन की घोषणा की तथा श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने भी अपना समर्थन व्यक्त किया है। एक महीने के अन्दर यदि मांग पूरी नहीं होती तो आमरण अनशन के साथ विशाल आन्दोलन सभी सवर्ण संगठन प्रतियोगी संघर्ष कमेटी के साथ मिलकर करेंगे। 

                                                                                                                                     

साधू संतो ने पुष्कर सरोवर में शाही स्नान कर विश्व कल्याण की कामना की
पवित्र पुष्कर सरोवर में ब्रह्मचौदस को ब्रह्म मूहूर्त में सैकड़ो साधू संतो ने शाही स्नान कर आस्था की डुबकी लगाकर विश्व कल्याण की कामना की। सैकड़ो संतोने बैंड बाजो के साथ शाही स्नान करने के लिए पवित्र पुष्कर सरोवर के सप्त ऋषि घाट पहुचे ,जंहा पहुचकर सरोवर की पूजा अर्चना कर एक साथ सरोवर में आस्था कि डूबकी लगाई | चेयरमैन कमल पाठक ने भी संतो के साथ सरोवर की पूजा अर्चना कर प्रदेश में ख़ुशहाली की कामना की ।साधू संतो का काफिला सैनाचार्य श्री अचलानंद जी महाराज के नेतृत्व में गाजे बाजो के साथ पुष्कर के परिक्रमा मार्ग होते हुए सप्त ऋषि घाट  पहुंचा। जंहा पर पालिका चेयरमैन कमल पाठक ,उपचेयरमैन मुकेश कुमावत ,पार्षद महेश पराशर जयनारायण दग्दी ,भाजपा नेता अरुण वैष्णव समेत कई लोगो ने संतो का जोरदार स्वागत किया।  पुष्कर सरोवर में चौहदस को स्नान करने का बहुत महत्व है। जिसके चलते कई साधू संत सप्त ऋषि घाट पर स्नान व् पूजा करते है । उन्होंने तीर्थो में स्नान करके स्वछता रखने , बालिका क्षिक्षा , नारी शक्ति को बढ़ावा एव भूण हत्या रोकने, संकल्प लेने की बात कही । चेयरमैन कमल पाठक ,पुष्कर भाजपा मंडल अध्यक्ष पुष्कर नारायण भाटी ,उपाध्याय मुकेश कुमावत , भाजपा मंडल महा मंत्री अरुण वैष्णव पार्षद जयनारायण दगदी समेत कई जन प्रतिनिधियों ने संतो का आशीर्वाद लेकर कहा की आगामी वर्षो तीर्थ पुष्कर मेले को और भव्य बनाये जाने हरसंभव प्रयास किये जायेगे । इसके पूर्व सप्तऋषि घाट पर 
 सभी साधू संत बेंड बाजो के साथ पुष्कर सरोवर की परिक्रमा करते हुए अपने अपने आश्रमों में पहुचे। ब्रह्म चतुर्दशी पर महा शाही स्नान 
के बाद  ब्रह्म चतुर्दशी पर हजारो श्रद्धालुओने भी पुष्कर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाई ।


खेल-जगत

एशियाई महिला मुक्‍केबाजी में वियेतनाम के हो चि मिनट शहर में एम सी मैरीकॉम और दो अन्‍य भारतीय सेमी फाइनल में। वियतनाम में एशियाई महिला मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप में  शनिवार को पांच बार की विश्‍व चैंपियन एम सी मैरीकॉम और दो अन्‍य मुक्‍केबाजों ने अपने-अपने भार वर्गों के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। 48 किलो भार वर्ग में ओलिम्पिक कांस्‍य पदक विजेता मैरीकॉम ने क्‍वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की मेंग चि पिन को हराकर अंतिम चार में जगह बनाई।
 
  सोनिया लाथर तथा नीरज एशियाई महिला मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता के क्‍वार्टर फाइनल में। सोनिया लाथर और नीरज महिला एशिया मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। वियतनाम के हो-चिन-मिन शहर में कल लाथर ने 57 किलोग्राम वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान की कुरोगी काना को हराया। नीरज ने 51 किलोग्राम वर्ग में म्यांमा की नैली नैली को पराजित किया।  क्वॉर्टर फाइनल में नीरज का मुकाबला कोरिया की पांग चोल मी से और लाथर का सामना चीन की यिन-युन्ह्वा से होगा।
 

05 नवम्बर, 2017