प्रधानमंत्री का दावा

एनडीए सरकार ने किसानों और सैनिकों के फायदे के लिए कई कदम उठाये

प्रधानमंत्री ने कहा है कि एनडीए सरकार ने किसानों और सैनिकों के फायदे के लिए कई कदम उठाये हैं। पंजाब के मुक्‍तसर जिले मेंकिसान कल्‍याण रैली को सम्‍बोधित करते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि एनडीए सरकारअपने विभिन्‍न कार्यक्रमों के जरिये किसानों और सैनिकों का सम्‍मान बहाल करने का प्रयासकर रही है। उन्‍होंने वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का अपना संकल्‍प दोहराया।उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस दिशा में प्रयास किए गए हैं। इसी सिलसिलेमें प्रधानमंत्री ने खरीफ फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि, मृदा स्‍वास्‍थ्‍यकार्ड योजना, नीम कोटेड यूरिया और किसानों के लिए बेहतर मंडियों के विकास के लिए उठायेगए कदमों का भी जिक्र किया।
उन्होंने कहा कि आपका धान हो, कपास हो समर्थन मूल्‍यमें, दो सौ रुपये से लेकर के 18 सौ रुपये तक की वृद्धि की गई है और कई फसलों में तोलगभग लागत का 100 प्रतिशत यानी दोगुना तक मूल्‍य मिलना तय किया है। श्री मोदी ने पिछले चार वर्षों मेंरिकार्ड उत्‍पादन करके देश के खादान्‍न भंडारों को लबालब भरने के लिए किसानों को धन्‍यवाद दिया।
बीते चार वर्षों में जिस प्रकार आपदेश के अन्‍न भंडारों को रिकॉर्ड पैदावार से भर रहे हैं, उसके लिए मैं, मेरे देश केकिसानों को, आप सबको सिर झुका करके नमन करता हूं। गेहूं हो, धान हो, चीनी हो, कपासहो या फिर दालें, उत्‍पादन के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि चाहे खाद्यसुरक्षा सुनिश्चित करने की बात हो या सीमाओं की सुरक्षा का सवाल, पंजाब ने हमेशा देशको प्रेरणा दी है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने एक रैंक एक पेंशन का अपना वायदापूरा किया है।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी नेआज किसान खेत मजदूर धन्‍यवाद रैली के दौरान जहां किसानों के लिए फसलों के न्‍यूनतमसमर्थन मूल्‍य में की गई ऐतिहासिक बढ़ोतरी और अन्‍य कल्‍याणकारी योजनाओं के बारे मेंबताया। वहीं किसानों सें अपनी फसलों की पराली को न जलाने की अपील भी की। उन्‍होंनेकहा कि इससे प्रदूषण के साथ-साथ धरती की उपजाऊ शक्ति को भी नुकसान होता है। श्री मोदीने बताया कि केन्‍द्र सरकार द्वारा इस समस्‍या के समाधान के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई है और इसके लिए रखे गये कुल बजट का 50 प्रतिशत पंजाब पर खर्च किया जाएगा। श्रीमोदी ने अपना भाषण पंजाबी में शुरू किया। इस अवसर पर पांच किसानों द्वारा प्रधानमंत्रीको एक ट्रेक्‍टर का मॉडल देकर सम्‍पूर्ण किसान भाईचारे की ओर से धन्‍यवाद किया गया।पंजाब के साथ-साथ हरियाणा और राजस्‍थान के किसान भी इस रैली में शामिल हुये।

उ.प्र. के उन्‍नाव में नाबालिक लड़की के साथ दुष्‍कर्म का मामला

भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल
सीबीआई ने उ.प्र. के उन्‍नाव में नाबालिक लड़की के साथ दुष्‍कर्म मामले में भारतीय जनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है।
केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सी बीआई ने उत्‍तर प्रदेश के उन्‍नाव में नाबालिक लड़की के साथ दुष्‍कर्म मामले में भारतीय जनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। लखनऊ कीविशेष सी बी आई अदालत में सेंगर और उसकी सहयोगी शशि सिंह को आपराधिक जालसाजी और भारतीयदंड संहिता की धाराओं तथा पोस्‍को एक्‍ट के तहत आरोप पत्र दाखिल किया गया है। सेंगर को इस वर्ष 13 अप्रैल को गिरफ्तार कियागया था। जांच के दौरान प्राथमिकी में दर्ज सभी आरोपी और दो अपराधी गिरफ्तार किये गयेथे। ये सभी वर्तमान में न्‍यायिक हिरासत में हैं।
 

बीएसएनएल ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की
सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय संचार निगम लिमिटेड ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए उपभोक्‍ता मोबाइल ऐप के जरिये देश में किसी भी टेलीफोन नेटवर्क के नम्‍बर पर डॉयल कर बातचीत कर सकेंगे। बी एस एन एल उपभोक्‍ता कंपनी के मोबाइल ऐप विंग्‍स के जरिएइस सेवा का फायदा उठा सकेंगे। यह सेवा इस महीने 25 तारीख शुरू होगी और इसके लिए पंजीकरण इसी सप्‍ताह शुरू किया जायेगा।

अफगानिस्‍तान के जलालाबाद आतंकी हमले में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 11 हुई

अफगानिस्‍तान में पूर्वी शहर जलालाबादमें शिक्षा विभाग के कार्यालय में हुए आतंकी हमले में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 11हो गयी है। इस हमले में 10 लोग घायल भी हुए हैं। आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों कीकार्रवाई के दौरान कई लोग इमारत के अन्‍दर गोलीबारी में फंसे हुए थे। बीस कर्मचारियोंको इमारत से सुरक्षित बाहर निकाला गया। ग्‍यारह मृतक शिक्षा विभाग के कर्मचारी थे।कम से कम दो हमलावरों के मारे जाने की खबर है।

संक्षिप्त समाचार

- केन्‍द्र ने भारतीय दंड संहिता की धारा377 के अन्‍तर्गत समलैंगिक यौन संबंध को अपराध ठहराने की संवैधानिक वैधता की जांच का फैसला उच्‍चतम न्‍यायालय के विवेक पर छोड़ दिया है।


- दिल्ली की एक अदालत ने 2006 के नौसेना वार रूम लीक मामले में अवकाश प्राप्त कैप्टन सलाम सिंह राठौर को सात वर्ष के सश्रम कारावास की सज़ा सुनाई है। अदालत ने सरकारी अधिवक्ता की इस दलील को मान लिया कि राठौर के पास से कई गोपनीय दस्तावेज बरामद किए गए। इस मामले में एक अन्य आरोपी अवकाश प्राप्त कमांडर जरनैल सिंह कालरा को अदालत ने बरी कर दिया।

- जम्‍मू कश्‍मीर में उत्‍तरी कश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले में कांडी वन क्षेत्र में मुठभेड़ के दौरान सेना का एक कमांडो शहीद हो गया और एक घायल हो गया। इस क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ मंगलवार शाम से यह कार्रवाई जारी है।

- वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में अगले कुछ वर्षों में भारत, पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की राह पर है और करीब 16 वर्षों में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आकार दस ट्रिलियन डॉलर के बराबर हो जाएगा।

- वर्ष 2017 के लिए विश्‍व बैंक के ताजाआंकड़ों के अनुसार भारत कुछ ही वर्षों में विश्‍व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाबन गया है। श्री प्रभु ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था में यह सुधार देश में किए गए कई संरचनात्‍मक,क्षेत्रीय और सामाजिक-आर्थिक सुधारों का परिणाम है। उन्‍होंने कहा कि आने वाले समयमें इसी तरह के कई अन्‍य परिणाम भी सामने आयेंगे। भारत, सकल घरेलू उत्‍पाद की दृष्टिसे दुनिया में फ्रांस के बाद छठे स्‍थान पर पहुंच गया है।
 

- मुंबई में लगातार चार दिन की बारिश के बाद बुधवार को  मुंबई वासियों ने राहत की सांस ली है। सेंट्रल और हार्बर मार्गों पर रेलसेवाएं सामान्य हैं जबकि पश्चिमी रेलवे की लम्‍बी दूरी की ट्रेनें अभी भी प्रभावितहैं।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर लगातार और भारी बारिश की भविष्यवाणीकी है।

12 जुलाई 2018

 

 

भारत  और दक्षिण कोरिया के बीच  विभिन्‍न क्षेत्रों में 11 समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत  और दक्षिण कोरिया ने व्‍यापार और सांस्‍कृतिक आदान प्रदानसमेत विभिन्‍न क्षेत्रों में 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत यात्रा पर आये दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन के बीच नई दिल्‍ली मेंशिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।
बाद में जारीसंयुक्‍त वक्‍तव्‍य में इस बात पर प्रसन्‍नताव्‍यक्‍त की गई कि भारत और दक्षिण कोरिया ने विस्‍तृत आर्थिक साझेदारी समझौतेको और व्‍यापक बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि परस्‍पर सहयोग से आगे बढ़ने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमने अपने कॉम्प्रीहेन्सिव इकोनोमिक्स पार्टनरशिप एग्रिमेंटको अपग्रेड करने की दिशा में आज अर्ली हार्वेस्ट पैकेज के रूप में एक ठोस कदम उठायाहै। अपने संबंधों के भविष्य और विश्व में हो रहे रैपिड टेक्नोलॉजी चेंजेज़ को देखतेहुए हमने साथ मिलकर इनोवेशन कॉपरेशन सेंटर्स की स्थापना और फ्युचर स्ट्रेटर्जिक ग्रुपका गठन करने का भी निर्णय किया है।
दक्षिण कोरिया की कंपनियों ने भारत में ने केवल व्यापक निवेश किया है, बल्कि मेक इन इंडिया के साथ जुड़कर रोज़गारके अवसर पैदा किए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुणवत्‍ता के प्रति दक्षिण कोरिया कीकंपनियों की वचनबद्धता की वजह से ही आज वहां के उत्‍पाद घर-घर में पाए जाते हैं। उन्‍होंनेकहा कि कोरियाई प्रायद्वीप के घटनाक्रम पर आज सारी दुनिया की निगाह है और भारतवहां तनाव कम करने में हर संभव मदद के लिएतैयार है।
पूर्वोत्तर और दक्षिण एशिया के प्रोलिफिरेशन लिंक्स भारत केलिए भी चिंता का विषय हैं और इसलिए इस शांति प्रक्रिया की सफलता में भारत भी एक स्टेटहोल्डर है। तनाव कम करने में जो भी सहयोग हो सकेगा हम अवश्य करेंगे और इसलिए हमने अपनेपरामर्श और समन्वय की गति बढ़ाने का निर्णय लिया है।
दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहाहै कि दोनों देशों ने 2030 तक आपसी व्‍यापार लक्ष्य 50 अरबडॉलर करने का भी फैसला किया है। श्री मून ने कहा कि श्री मोदी के साथ उनकी बातचीत मेंजनता की खुशहाली और शांति के लिए सहयोग बढ़ानेके बारे में सहमति हुई है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि भारत और दक्षिण कोरिया केबीच द्विपक्षीय नीतिगत सहयोग के नए युग की शुरूआत होगी। भारत यात्रा पर आए दक्षिण कोरियाके राष्‍ट्रपति का आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन में परंपरागत तरीके से स्‍वागत किया गया।

भारत और दक्षिण कोरिया ने लोकतंत्र, मुक्‍त बाज़ार अर्थव्‍यवस्‍था,कानून के शासन और क्षेत्र में शांति तथा स्थिरता जैसे साझा मूल्‍यों पर आधारित विशेषनीतिगत भागीदारी को और मजबूत करने की इच्‍छा की फिर से पुष्टि की है।

एक दृष्टिकोण पत्र में कहा गया है कि भारत,दक्षिण कोरिया को अपनी एक्‍ट ईस्‍ट नीति में एक महत्‍वपूर्ण साझेदार मानता है।इसी तरह दक्षिण कोरिया भी भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ करना चाहता हैजो उसकी न्‍यू सदर्न नीति का केंद्रीय स्‍तंभ है। दोनों देश अफगानिस्‍तान समेतअन्‍य देशों के विकास के लिए त्रिपक्षीय साझेदारी की संभावनाओं का पता लगाने पर भीसहमत हुए।

कारोबारी सुगमता में आंध्र प्रदेश को पहला स्‍थान
कारोबारी सुगमता में आंध्र प्रदेश को पहला स्‍थान मिला है, जबकि तेलंगाना दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थान पर है। औद्योगिक नीति और संवर्धन विभागके सचिव रमेश अभिषेक ने नई दिल्‍ली में राज्‍य कारोबार सुधार आंकलन-2018 जारी किया।
इस सूची में झारखंड, गुजरात, छत्‍तीसगढ, मध्‍य प्रदेश, कर्नाटक,राजस्‍थान और पश्चिम बंगाल पहले दस स्‍थानों में शामिल हैं।
इस अवसर पर श्री अभिषेक ने कहा कि कई राज्‍यों ने महत्‍वपूर्णप्रगति की है। सम्‍पत्ति पंजीकरण के मामले में छत्‍तीसगढ़ प्रथम स्‍थान पर है जबकिनिर्माण के क्षेत्र में राजस्‍थान, श्रम नियमन में पश्चिम बंगाल और पर्यावरण पंजीकरणके मामले में कर्नाटक का पहला स्‍थान है। उत्‍तराखंड भूमि उपलब्‍धता और ओडि़शा करोंके भुगतान के मामले में पहले नम्‍बर पर है।

जम्‍मू-कश्‍मीर के शोपियां जिले में जैश-ए-मोहम्‍मद के दो आतंकवादी मारे गए
जम्‍मू-कश्‍मीर में आज शोपियां जिले के गांव कुंदलान में हुईमुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्‍मद के दो आतंकवादी मारे गए हैं। इनमें एक पाकिस्‍तानीनागरिक है। मुठभेड़ में सेना के दो जवान घायल हो गए। पुलिस के अनुसार मारे गएआतंकवादियों की पहचान शोंपियां के समीर अहमद शेख और पाकिस्‍तान के बाबर के तौर पर कीगई है। दोनों आतंकवादी सेना, विशेष पुलिस बल और सी आर पी एफ के संयुक्‍त दल की घेराबंदीऔर तलाश अभियान के दौरान हुई गोलीबारी में मारे गए।
 

तेलंगाना सरकार पिछड़े वर्गो के लिए 34 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्
तेलंगाना सरकार ने उच्‍च न्‍यायालय के उस अंतरिम आदेश को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती देने का फैसलाकिया है जिसमें कहा गया है कि पंचायत चुनाव में आरक्षण 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होनाचाहिए।

मुख्‍यमंत्री के० चंद्रशेखर राव ने स्‍पष्‍ट किया कि सरकार पंचायतचुनाव में पिछड़े वर्गो के लिए 34 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और इसे लागूकरने के लिए वह कानूनी लड़ाई लड़ेगी। राज्‍य में अगर पिछड़ा वर्गों के लिए 34 प्रतिशतआरक्षण लागू किया जाता है तो कुल आरक्षण 61 प्रतिशत हो जाएगा। इस बारे में आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करने केलिए कल मंत्रिमंडल की उप-समितिकी बैठक बुलाई गई है।

ग्रामीण और शहरी इलाकों में उजाला योजना को लोगों का भारी प्रतिसाद
देशभर में ग्रामीण और शहरी इलाकों में उजाला योजना कोलोगों ने व्‍यापक रूप से अपनाया है। इसके लोकप्रिय होने का मूल कारण एल ई डी बल्‍बोंकी कम वोल्‍टेज पर भी लगातार भरपूर रोशनी देने की क्षमता है। जनवरी 2015 में शुरू की गई उजाला योजना अरूणाचल प्रदेश में काफी लोकप्रिय हुई है।

अरुणाचल प्रदेश में उजाला योजना के अंतर्गत एलईडी उपकरण वितरणके तहत के शुभारंभ के एक वर्ष के अंदर ही राज्य में अब तक करीब चार लाख एलईडी बल्ब और 39 हजार ट्यूब का वितरण किया जा चुका है। कम मूल्य के ऊर्जा क्षमता वाले एलईडी बल्बोंसे लाभार्थियों को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है। ईटानगर के एक लाभार्थी जिलेन ने बतायाकि इन बल्बों से बिजली के बिल में काफी कमी आई है। एलईडी बल्ब में पहले से लेना चाहताथा लेकिन दाम बहुत ज्यादा था कोस्टली था। अब मोदी सरकार आ गया, उजाला स्कीम आ गया मैंनेपूरे घर में एलईडी बल्ब लगा दिया। अभी बिल भी कम आ गया। उजाला योजना के तहत सरकार देशभरमें एलईडी बल्ब के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है ताकि देश में बिजली की खपत को कम कियाजा सके।

फीफा विश्‍वकप फुटबॉल के पहले सेमी-फाइनल में फ्रांस का मुकाबला बेल्जियम से

फीफा विश्‍वकप फुटबॉल के पहले सेमी-फाइनल में फ्रांस का मुकाबला बेल्जियम से होगा। टूर्नामेंट के दूसरे सेमी-फाइनल में रात मॉस्‍को में क्रोएशियाका सामना इंग्‍लैंड से होगा। दोनों सेमी-फाइनल भारतीय समयानुसार रात साढ़े ग्‍यारहबजे से शुरू होंगे।

फुटबॉल का खुमार अपने चरम की ओर बढ़ता जा रहा है बेल्जियम जबआज सेंट पीटर्सबर्ग में अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी फ्रांस के सामने उतरेगी तो ब्राजीलको टूर्नामेंट से बाहर करने से मिला ऊंचा आत्मविश्वास निश्चित ही उसके साथ होगा। रोमेलूलुकाकू, ईडन हेजार्ड और केविन डी ब्रुएन के आक्रामक प्रदर्शन पर एक बार फिर सभी कीनिगाहें होंगी। दूसरी ओर फ्रांस की खिताब की दावेदारों में एक और पूर्व उप-विजेता अर्जेंटीनाके खिलाफ अंतिम-16 में रोमांचक जीत ने निश्चित ही उसका भी आत्मविश्वास सातवें आसमानतक पहुंचा दिया होगा। कुल मिलाकर फुटबॉल प्रेमियों को पहला सेमी-फाइनल ही रोमांच कावह दीदार कराने की क्षमता रखता है जो किसी भी टूर्नामेंट का फाइनल करा सकता है।
 

 

 

सेमसंग का मोबाइल कारखाना भारत को विनिर्माण का गढ़ बनाने की दिशा में एक अहम कदम - प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि नोएडा में सेमसंग का नया मोबाइल कारखाना भारत को विनिर्माण का गढ़ बनाने की दिशा में एक अहम कदम है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन ने आज नोएडा में विश्‍व के सबसे बडे मोबाइल फोन कारखाने- सैमसंग सेंटर कासंयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि भारत के लिए यह गर्व का विषय है किसैमसंग ने अपनी सबसे बडी इकाई भारत में स्‍थापित की है। नोएडा के इस सैमसंग कारखानेमें बने उत्‍पाद पूरे विश्‍व में निर्यात किए जाएंगे।

साथियों भारत को मैनिफैक्चरिंग का वैश्विक हब बनाने की दिशामें आज का ये अवसर बहुत ही विशेष है। पांच हजार करोड़ रुपये का ये निवेश न सिर्फ सैमसंगके भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनायेगा बल्कि भारत और कोरिया के संबंधों केलिए भी अहम सिद्ध होगा। सैमसंग का ग्लोबल आरएनडी हब भारत में है और अब ये मैनिफैक्चरिंगफैसेलि‍टी भी हमारा गौरव बढ़ाएगी।

श्री मोदी ने कहा कि भारत डिजिटल क्रान्ति की ओर तेजी से बढ़रहा है और इस समय देश के चालीस करोड़ लोग स्‍मार्ट फोन का उपयोग कर रहे हैं। उन्‍होंनेकहा कि भारत में रूपे कार्ड और भीम ऐप के जरिए डिजिटल लेन-देन दिन-प्रतिदिन बढ़ रहाहै।

आज डिजिटल ट्रांजेक्‍शन नियंत्रण बढ़ रहा है। भीम एप और रूपेकार्ड से ट्रांजेक्‍शन बहुत ही आसान हुआ है। जून महीने में ही लगभग 41000 करोड़ कालेन देन भीम एप से हुआ है।

इस अवसर पर दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति ने कहा कि नई सैमसंगइकाई स्‍थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करेगी।

उन्‍होंने कहा कि सैमसंग इलैक्‍ट्रोनिक भारत की सबसे विश्‍वसनीयब्रांड बन चुका है।

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन ने कहा कि उनका देशभारत के सौ स्‍मार्ट शहरों सहित औद्योगिक गलियारे के निर्माण में हाथ बटाने का इच्‍छुकहै।

दोनों नेताओं ने सैमसंग सेंटर का उद्घाटन करने के लिए नोएडातक मेट्रो से यात्रा की।

इससे पहले, वे गांधी स्‍मृति गए और राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधीको पुष्‍पांजलि अर्पित की। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति ने आज नई दिल्‍ली में भारत-कोरियाव्‍यापार मंच को भी संबोधित किया।

भारत और दक्षिण कोरिया ने आज नई दिल्‍ली में विज्ञान और प्रौद्योगिकीक्षेत्र में पांच सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किये। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने भारत कीओर से और दक्षिण कोरिया के विज्ञान मंत्री यू यंग मीन ने 2018-21 मे सहयोग कार्यक्रम से संबंधित तीन सहमति पत्रों परहस्‍ताक्षर किये। दो अन्‍य सहमति पत्रों पर भारत की वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधानपरिषद और दक्षिण कोरिया की राष्‍ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान परिषद तथाआई आई टी मुंबई और कोरिया के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्‍थान ने हस्‍ताक्षर किये।

श्री मून का कल राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में पारम्‍परिक स्‍वागतकिया जाएगा। बाद में वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ताकरेंगे जिसके बाद कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर होने की संभावना है। दोनों नेता मुख्‍यकार्यकारी अधिकारियों के गोल मेज सम्‍मेलन को भी संबोधित करेंगे। श्री मून का राष्‍ट्रपतिरामनाथ कोविंद से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।

श्री मून अपनी पत्‍नी किम जूंग सूक के साथ चार दिन की भारत यात्रापर कल शाम नई दिल्‍ली पहुंचे थे। श्री मून के साथ आए शिष्‍टमंडल में उनके मंत्री परिषदके वरिष्‍ठ सदस्‍य, अधिकारी और उद्योगपति शामिल हैं।


इससे पहले आज नईदिल्‍ली में भारत-कोरिया व्‍यापारमंच के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मून ने कहा कि उनका ये संकल्‍प उनकी सरकारकी नई दक्षिणी नीति में स्‍पष्‍ट रूप से निहित है जिसका उद्देश्‍य आर्थिक सहयोग सेपरे जाकर जन केन्द्रित समृद्ध शांतिपूर्ण समुदाय का निर्माण करना है। उन्‍होंने कहाकि नई दक्षिणी नीति प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की ऐक्‍ट ईस्‍ट नीति के साथ जुड़ीहुई है।

भारत को अपना अच्‍छा मित्र बताते हुए श्री मून ने कहा कि जरूरतके समय भारत ने कोरिया की बड़ी मदद की है।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने इस अवसर पर कहा किसबसे तेजी से बढ़ रही भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में दक्षिण कोरियाई निवेशकों के लिए अनेकअवसर उपलब्‍ध हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार व्‍यापार को पारदर्शी और सरल बनानेके लिए वचनबद्ध है।

-----

प्रधानमंत्री मुद्रायोजना से सिक्किम के बेरोजगार युवा लाभान्वित

2016 में शुरू हुई प्रधानमंत्री मुद्रायोजना से सिक्किम के बेरोजगार युवा लाभान्वित हो रहे हैं। यह योजना गैर-कॉरपोरेट लघु व्यवसाय क्षेत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी। लाभार्थी तीन श्रेणियों- 'शिशु', 'किशोर'और 'तरुण' योजना के अंतर्गत विनिर्माण, व्यापार या सेवा क्षेत्र में उद्यम स्थापितकरने या सुधारने के लिए 50 हजार से 10 लाख रूपये तक का ऋण ले सकते हैं।

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने में मुद्रा योजना की अहम भूमिकाहै। इस योजना के ज्यादातर लाभार्थी सेवा क्षेत्र से जुड़े होटल और रेस्टोरेंट मालिकहैं। स्थानीय युवकों में मुद्रा योजना की सहायता से बड़ी और महंगी टैक्‍सि‍यों के खरीदनेका चलन आम होता जा रहा है। गंगटोक में मिनि डिपार्टमेंट स्टोर चलाने वाले तीस वर्षीयव्यापारी गणेश कारकी ने हाल ही में मुद्रा योजना का लाभ उठाया है। उन्होंने कारोबारके लिए बैंक से करीब आठ लाख रुपये कर्ज लिये। श्री कारकी अब एक सफल उद्यमी है और मानतेहै कि सामने आने वाली हर चुनौतियों का सामना करके ही सफलता हासिल की जा सकती है। मैंगंगटोक में रहता हूं। डिपार्टमेंटल स्टोर चलाता हूं। वो डिपार्टमेंटल स्‍टोर मैंनेभारत सरकार की मुद्रा योजना की मदद से खोली है। मैं खुद 2-4 जन को जॉब दे सकता हूं।यह हिम्‍मत युवा ने कर ली तो ये देश ऐसी ही योजना से बहुत आगे जाएगा।सिक्किम में इन दिनों मुद्रा लाभार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए जागरुकता प्रशिक्षणऔर कौशल विकास पर जोर दिया जा रहा है।

केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पिछले चार वर्षों में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में बहुत सुधार हुआ है। आज शिलांग मेंपूर्वोत्‍तर परिषद के 67वें खुले सत्र को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि नब्‍बेके दशक की तुलना में उग्रवादी घटनाओं में 85 प्रतिशत की कमी आई है तथा नागरिकों औरसुरक्षा बलों के हताहतों की संख्‍या में 96 प्रतिशत की कमी आई है।

श्री सिंह ने पूर्वोत्‍तर राज्‍यों से केन्‍द्र द्वारा हाल हीमंजूर 45 अरब रूपये के वित्‍तीय पैकेज पर प्रभावी ढंग से अमल करने का आग्रह किया। गृहमंत्री ने कहा कि केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने इस वर्ष मार्च में पूर्वोत्‍तर औद्योगिकविकास योजना 2017 को मंजूरी है जिसपर मार्च 2020 तक तीस अरब रूपये खर्च किये जायेंगे।

लो इंड्रस्‍ट्रीयल बेस को ध्‍यान में रखते हुए केन्‍द्रीय मंत्रिमंडलने मार्च 2018 में मार्च 2020 तक नार्थ ईस्‍ट इंड्रस्‍ट्रीयल डेवलपमेंट स्‍कीम2017 को अपूर्व किया है। मार्च 2020 से पहले असेसमेंट करके अगर जरूरी हुआ तो सरकारस्‍कीम्स के लिए और फंड अवेलेबल करवाएगी।

 

एमएसपी वृद्धि से किसानों के जीवन में आयेगा क्रांतिकारी परिवर्तन-  रमन सिंह

छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि 2018-19 कीखरीफ फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि के केन्‍द्र सरकार के निर्णयसे देश के किसानों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन आयेगा। उन्‍होंने कहा कि धान छत्‍तीसगढ़की मुख्‍य फसल है, जबकि मक्‍का राज्‍य के जनजातीय बहुल पहाड़ी क्षेत्रों में पैदा होतीहै। श्री सिंह ने खरीफ और धान की फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि के निर्णय को चावल केकटोरे के रूप में प्रसिद्ध छत्‍तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक बताया।

इतिहास में पहली बार धान के समर्थन मूल्‍य में एक साथ एक हीबार में दो सौ रुपया प्रति क्विन्टल की वृद्धि की गई। इससे किसान भाइयों को 1550 सेबढ़ के 1750 रुपये समर्थन मूल्य के रुप में मिलेगा। तीन सौ रुपये प्रतिक्विन्टल बोनस हम देते हैं। इस तरह इस बार धान की खरीदी में किसानों को प्रति क्विन्टलदो हजार 50 रुपये की राशि मिलेगी। मक्का के किसानों को समर्थन मूल्य 275 रुपया बढ़करमिलेगा। दलहन, तिलहन अन्य उत्पादों में भी जबरदस्त वृद्धि की गई है।

सुको ने निर्भया दुष्‍कर्म मामले में तीन अभियुक्‍तों की फांसी की सजा बरकरार रखी


उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिसंबर 2012 के निर्भया दुष्‍कर्म और हत्‍यामामले में तीन अभियुक्‍तों की फांसी की सजा बरकरार रखी है। न्‍यायालय ने सजा पर पुनर्विचारकी उनकी याचिका खारिज कर दी है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति आर भानुमतिऔर न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने मुकेश, पवन गुप्‍ता और विनय शर्मा की याचिका यहकहते हुए खारिज कर दी कि फैसले पर पुनर्विचार का कोई आधार नहीं है।



मुंबई और आसपास के इलाकों में कल रात से लगातार भारी बारिश के बाद हालात सामान्‍य हो रहे हैं। वर्षा थमने के बाद आज लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकिइन इलाकों में बूंदाबांदी जारी है।

सड़क और रेल यातायातसामान्‍य हो रहा है। रेल के कुछ मार्गों पर गाडि़या कुछ विलंब से चल रही हैं।

मौसम विभाग ने मुंबई और इसके उपनगरों में अगले 24 घंटों मेंलगातार भारी बारिश की आशा व्‍यक्‍त की है।

 

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश में शिक्षा की गुणवत्‍ता परजोर

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विद्यार्थियों को अध्‍ययन और अनुसंधानकरने तथा उसके लाभ समाज को लौटाने के लिए प्रेरित किया। वे आज तीसरे पहर पणजी के पासबाम्‍बोलिम में श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी स्‍टेडियम में गोवा विश्‍वविद्यालय के तीसवेंदीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। राष्‍ट्रपति ने देश में शिक्षा की गुणवत्‍तापर जोर दिया। श्री कोविंद ने कहा कि भारत की शिक्षा प्रणाली का विश्‍व में तीसरा स्‍थानहै और यह सबसे बड़ी युवा आबादी की जरूरतें पूरी करती है। गोवा के स्‍वाधीनता सेनानियों के बलिदान का उल्‍लेख करते हुएराष्‍ट्रपति ने 18 जून, 1946 के उस दिन को याद किया, जब डॉक्‍टर राममनोहर लोहिया नेगोवा के लोगों से अपनी आजादी के लिए लड़ने का आह्वान किया था।
 

लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर विचार-विमर्श

देश में एक साथ चुनाव कराने को लेकर विधि आयोग ने राजनीतिक दलों के साथ 3 दिन की चर्चा शुरू कर दी है. विधि आयोग ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने और सरकार को भेजने से पहले राजनैतिक दलों, संविधान विशेषज्ञों, नौकरशाहों और आम जनता सहित सभी हितधारकों की राय मांगी है. इस मसौदा-पत्र का सत्ताधारी दल भाजपा ने स्वागत किया है.विधि आयोग लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराने की संभावना के बारे में सभी राष्ट्रीय और मान्यता प्राप्त राज्यस्तरीय राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श कर रहा है. इसी सिलसिले में शनिवार को विधि आयोग ने तृणमूल कांग्रेस, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, सीपीआई, एआईयूडीएफ, शिरोमणि अकाली दल और एआईडीएमके के साथ पहले दिन मुलाकात की.रविवार को आरएलडी, सपा, टीडीपी, डीएमके और फॉरवर्ड ब्लॉक ने आयोग से मुलाकात कर अपना पक्ष रखने की सहमति दी है जबकि 10 जुलाई को वाईएसआर और बीजेडी ने आयोग के साथ मुलाकात का समय रखा है. इस मसौदा-पत्र का सत्ताधारी दल भाजपा के साथ शिरोमणि अकाली दल ने भी स्वागत किया है. विशेषज्ञों के अनुसार एक साथ चुनाव कारने के कई लाभ है जैसे- राजनीतिक स्थिरता और विकास को गति, चुनावी खर्च और अन्य संसाधनों की बचत, प्रशासन को सुविधा, आम जनजीवन में कम अवरोध, आम लोगों की चुनाव में भागीदारी भी बढ़ सकती है.

 

दिल्ली पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन, चार दिन की भारत यात्रा पर रविवार शाम नई दिल्ली पहुंच गए. हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति मून का पारंपरिक स्वागत किया गया. यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मून प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच परस्पर हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति सोमवार को नोएडा में स्थित सैमसंग की नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन करेंगे. गौरतलब है कि इस नए प्लांट से देश में मेक इन इंडिया के साथ साथ रोज़गार सृजन में भी मदद मिलेगी. इस नए प्लांट में सैमसंग ने 5,000 करोड़ का निवेश किया है और सालाना 12 करोड़ मोबाइल मैन्युफैक्चर करने का लक्ष्य है, जिससे काफी संख्या में रोज़गार उत्पन्न होने की उम्मीद है.दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की भारत यात्रा से दोनों देशों के रिश्तो को तो मजबूती मिलेगी ही, भारत में मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया को भी गति मिलेगी.

 

महाराष्ट्र मे वाटरफॉल में फंसे 106 लोगों को बचाया गया

महाराष्ट्र में चिंचोटी वाटरफॉल में पिकनिक मनाने गए 107 पर्यटक फंसे, एक सैलानी की मौत, राहत और बचाव दल 106 पर्यटकों को सुरक्षित निकालने में कामयाब। महाराष्ट्र में वसई के चिंचोटी झरने में फंसे 107 लोगों में से 106 लोगों को बचा लिया गया है जबकि 1 व्यक्ति की मौत हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक सभी लोग पिकनिक मनाने के लिए वसई के चिंचोटी झरने गए थे जहां तेज बारिश के बाद फंस गए। राहत और बचाव कार्य में फायर ब्रिगेड के अलावा एनडीआरएफ की टीम लगी हुई थी। पानी में फंसे लोगों को निकालने के लिए एयरफोर्स के हेलीकाप्टर की भी मदद ली गई।

 

अब साल में दो बार होगी NEET और JEE परीक्षा

प्रवेश परीक्षाओं की पारदर्शिता और समयबद्धता सुनिश्चित करने के लिए मानव संसाधान विकास मंत्रालय ने एक बेहद अहम कदम उठाया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET, JEE, UGC-NET और CMAT परीक्षाओं का आयोजन करेगी. साथ ही अब NEET और JEE परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी. मेडिकल की NEET और इंजीनियरिंग की JEE परीक्षा अब साल में दो बार होगी. केंद्र सरकार ने देश की महत्वपूर्ण परीक्षाओं में बड़े बदलाव किए हैं. सरकार की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से करवाई जाने वाली कई परीक्षाएं अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करवाएगी. इन परीक्षाओं में मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आवश्यक एंट्रेंस टेस्ट NEET और इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए करवाई जाने वाली JEE और CMAT भी शामिल है. पहले इन परीक्षाओं को कराने की जिम्मेदारी सीबीएसई के पास थी. मानव संसाधन विकास मंत्री का कहना है कि इससे परीक्षा पेपरों के लीक होने की घटना को भी रोका जा सकेगा.

 

थाईलैंड में सुरक्षित निकाले गए गुफा में फंसे 6 बच्चे

थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो हफ्ते से भी अधिक समय से फंसे 12 बच्चों में से 6 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.फिलहाल गुफा में 6 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच यानि कुल 7 लोग फंसे हुए हैं. उन्हें बाहर निकालने के लिए रविवार सुबह फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू होगा.चियांग राय प्रांत के गवर्नर ने शाम को गुफा से बाहर निकाले गए बच्चों से मुलाकात की. उन्होंने मीडिया को बताया कि सभी बच्चे स्वस्थ्य हैं.'वाइल्ड बोर्स' नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी है. ये लोग अभ्यास के बाद वहां गए थे और भारी बारिश की वजह से गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद वहां फंस गए.

 

 

 

 

डीएनए टेस्ट कराना होगा आसान देशभर में

देशभर में डीएनए टेस्ट के लिए लैब खुलेंगे। सरकार की कोशिश है कि देशभर में डीएनए बैंक हो ताकि आपदा के वक्त या फिर अज्ञात शव की पहचान हो सके। इसके अलावा इससे अपराध अनुसंधान में भी मदद मिलेगी। देश में डीएनए टेस्ट कराना आसान होगा. इसकी जांच में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए और इसके लैब्स की संख्या बढ़ाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार की मंशा है कि देशभर में एक डीएनए बैंक हो। सरकार ने डीएनए आधारित फोरेन्सिक तकनीक के इस्तेमाल को विस्तार देने के लिए डीएनए तकनीक (प्रयोग एवं अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक 2018 को मंजूरी दी है। विधेयक को कानूनी रूप देने के पीछे प्राथमिक उद्देश्य देश की न्यायिक प्रणाली को सहयोग प्रदान करना एवं उसे सुदृढ़ बनाने के लिए फोरेन्सिक तकनीक को बढ़ावा देना है। विधेयक में इस बात का भी भरोसा दिलाया गया है कि डीएनए टेस्ट परिणाम विश्वसनीय हो और नागरिकों के गोपनीयता अधिकारों के लिहाज से डाटा का दुरुपयोग न हो सके। इससे एक तरफ गुमशुदा व्यक्तियों तथा देश के विभिन्न हिस्सों में पाये जाने वाले अज्ञात शवों की परस्पर मिलान आसान होगी, तो बड़ी आपदाओं के शिकार हुए व्यक्तियों की पहचान करने में भी सहायता होगी।

 

समाचार संक्षेप में

 

अच्‍छे मॉनसून, अधिक न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य और फसल उत्‍पादनमें बढ़ोत्तरी के कारण इस वर्ष देश में पिछले वर्ष के रिकॉर्ड उत्‍पादन 27 करोड़95 लाख टन से अधिक खाद्यान्‍न उत्‍पादन की उम्‍मीद है। कृषि सचिव शोभना पटनायक नेविश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आगे सप्‍ताह में बुआई में तेजी आएगी क्‍योंकि लगभग सभीराज्‍यों में वर्षा हो रही है। उन्होंने कहा कि पिछले सप्‍ताह सभी 14 खरीफ फसलोंके लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में पर्याप्‍त वृद्धि के कारण किसान अधिक क्षेत्रमें खेती के लिए प्रोत्‍साहित होंगे।

केंद्र ने 2015 में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों के माध्‍यम से लोगोंको रियायती दरों पर गुणवत्‍तापूर्ण दवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना शुरू की थी। इस योजना काउद्देश्‍य गरीब और समाज के वंचित वर्गों के लोगों को सस्‍ती दवाएं उपलब्‍ध करानाहै। इस योजना से लोग किस प्रकार लाभांवित हो रहे हैं, इसकी ग्राउंड रिपोर्ट दे रहे हैं

जम्‍मू कश्‍मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा कड़ी सुरक्षा के बीच बालतल मार्ग सेजारी है। मौसम में सुधार के बाद बालतल मार्ग से यात्रा कल फिर से शुरू हुई।हालांकि, कश्‍मीर घाटी में अलगाववादियों के बंद कोदेखते हुए परम्‍परागत पहलगाम मार्ग से यात्रा आज रोक दी गई है। पुलिस ने बताया किबंद के कारण अमरनाथ यात्रियों को आज जम्‍मू से घाटी की ओर जाने की भी अनुमति नहींदी जा रही है।

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और मेघालय के पूर्व राज्‍यपाल एम.एम. जैकब काआज कोट्टायम के निकट पाला के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। वे केंद्रीयमंत्री भी रहे और अस्‍सी के दशक में उन्‍होंने राज्‍यसभा के उप-सभापति के रूप मेंभी कार्य किया। उनके परिवार ने बताया कि उनका अंतिम संस्‍कार कल किया जाएगा।

उत्‍तरी थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबॉल कोच को बचाने काअभियान आज सुबह से जारी है। चियांग राई के गर्वनर नारोंगसाक ओसोत्‍तानाकोम नेबताया कि 13 अंतर्राष्‍ट्रीय गोताखोर और थाईलैंड नौसेना के पांच विशेष बचावकर्मीइस अभियान में शामिल है। सभी 13 लोगों को गुफा से निकालने में चार से पांच दिन लगसकते हैं।

जापान में मूसलाधार वर्षा के बाद बाढ़ आने और चट्टाने खिसकने से कम से कम 76 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी प्रवक्‍ता ने कहा कि 92 लोग लापता हैं जिनमें से अधिकांश हिरोशिमा क्षेत्र के हैं। लगभग 40हेलीकॉप्‍टरों को भी बचाव कार्य में लगाया गयाहै। 

खबरी दुनिया

 

अधिकांशअखबारों ने इंजीनियरिंग और मेडिकल में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा साल में दो बारहोने के सरकार के फैसले को सुर्खियों में दिया है। नवभारत टाइम्स ने लिखा है- छात्रों का तनाव कम, अब साल में दो बार मौका। दोनों में से जिस टेस्ट में ज्यादानंबर उसे चुन सकेंगे। देशबंधु ने इसे अहम परीक्षाओँ में सरकार का बड़ा बदलावबताया है।

राजस्थानपत्रिका, देशबंधु, हरिभूमि और पंजाब केसरी ने लिखा है - तलाशीअभियान के दौरान पत्थरबाजों ने फिर हिंसा फैलाई। जनसत्ता लिखता है - आतंकी बुरहानकी बरसी में पुलवामा और त्राल में कर्फ्यू, तीन सौ किलोमीटर के दायरे में रेड अलर्ट।

नवभारतटाइम्स का कहना है - एक देश एक चुनाव के लिए बुलाई गई बैठक में कईदलों ने इसके विरोध में राय रखी।

दिल्लीमें कल से बारिश के आसार और सोमवार से पांच दिन तक समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रमें मॉनसून की बारिश का अनुमान भी अखबारों में है।

हरिभूमि ने लिखाहै - उत्तर प्रदेश का रॉबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन अब सोनभद्र के नाम से जाना जायेगा।

दैनिकट्रिब्यून के अनुसार - पीएचडी शोधार्थियों को डिग्री देने के लिए जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में 46 साल के बाद अगले महीने होगा दीक्षांत समारोह। इससेपहले 1972 में हुआ था।

उत्तराखंडसरकार ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद दोपहिया वाहनों में बच्चों सहित पीछे बैठने वालीसवारी को हेलमेट अनिवार्य किया - लिखा अमर उजाला ने।

हिन्दुस्तान लिखताहै - केंद्र का सख्त रूख, सभ्य आचरण और रोडरेज से बचने का मनोवैज्ञानिक पाठ पढ़ने केबाद ही ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा।

फुटबॉलविश्व कप में 28 साल बाद सेमीफाइनल में इंग्लैंड के प्रवेश करने और रूस के टूर्नामेंटसे बाहर होने को भी अखबारों ने मुख पृष्ठ पर दिया है।

दैनिकभास्कर ने विशेष आलेख में दुनिया के सबसे ऊंचे रणक्षेत्र सीयाचिन काविस्तार से वर्णन किया है जहां 20 हजार फीट की ऊंचाई पर बेहद विषम परिस्थियों में तैनातजवान को हर घंटे जगाया जाता है ताकि सांस न रूके।

 

राजस्थान समाचार

 

कैंसर केयर कार्यक्रम पर राज्य स्तरीय कार्यशाला
जयपुर, 8 जुलाई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने कहा है कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है लेकिन समय पर उचित उपचार के द्वारा इस रोग के कारण होने वाली मौतों को बचाया जा सकता है। उन्होंने चिकित्सकों से कैंसर रोगियों को सही परामर्श, उपचार व फोलोअप सेवाएं उपलब्ध कराने का आव्हन किया। श्री सराफ रविवार को सीफू में आयोजित कैंसर केयर कार्यक्रम की कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में 80 प्रतिशत रोगी एडवांस स्टेज में डॉक्टर के पास जाते हैं और तब उपचार मुश्किल हो जाता है। उन्होंने प्रदेश के सभी जिलों में कैंसर केयर कार्यक्रम प्रारम्भ होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने 31 जिलो में जाकर कैंसर उपचार कायोर्ं में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डॉ.दिनेश पेंढाकर का आभार व्यक्त किया। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जिला अस्पतालाें में प्रशिक्षित टीमों द्वारा अब तक 3200 कैंसर रोगियों का पंजीकरण कर 8300 बार ओपीडी में, 2400 बार इंडोर उपचार के साथ ही 1270 बार कीमोथेरेपी सेवाएं प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि मई माह से जिला चिकित्सालय में आने वाली 30 वर्ष से अधिक आयु की महिला रोगियों की ब्रैस्ट कैंसर स्क्रीनिंग का कार्य प्रारंभ किया गया है।

 

प्रधानमंत्री की सभा के बाद सफाई में जुटा नगर निगम
जयपुर, 7 जुलाई । नगर निगम के महापौर श्री अशोक लाहोटी एवं आयुक्त श्री रवि जैन के निर्देश पर प्रधानमंत्री की सभा के बाद अमरूदों के बाद एवं आसपास की सड़कों पर सफाई करने में नगर निगम द्वारा विशेष अभियान चलाया गया । आयुक्त श्री रवि जैन ने सभी जोन आयुक्तों को निर्देश दिए हैं कि अपने क्षेत्र में के पार्किंग स्थलों का प्रभावी ढंग से निरीक्षण कर सफाई करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि शहर में सभा के बाद फैली गंदगी आज ही सफा करनी है। सफाई अभियान का अतिरिक्त आयुक्त श्री हरसाहय मीना ने विभिन्न जोनों की जारी सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने जोन अधिकारियों को निर्देश दिये कि सफाई व्यवस्था में किसी तरह की कोताही नहीं हो । स्वास्थ्य उपायुक्त श्री नवीन भारद्वाज ने सभा स्थल पर व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर सफाई करवाई गई वहीं आस-पास की सड़कों पर भी सफाई को अंजाम दिया गया। सफाई अभियान में सैकड़ों सफाई कर्मी एवं स्वास्थ्य निरीक्षकों द्वारा बड़ी संख्या में अपना अहम योगदान देकर शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया गया।

 

08 जुलाई, 2018

 

पीएम मोदी ने जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि

 

जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर शुक्रवार को उन्हें संसद भवन के सेंट्रल हॉल में श्रद्धांजलि दी गई. लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत मंत्रिमंडल के सदस्यों ने उन्हें याद किया. डॉ मुखर्जी को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शिक्षाविद्, बेहतरीन प्रशासक और एक ऐसी महान शख्सियत बताया जिसने देश की आजादी के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया. प्रधानमंत्री ने डॉ मुखर्जी को नमन करते हुए एक वीडियो भी साझा किया है. बीजेपी मुख्यालय में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धाजंलि दी गई. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, संगठन महासचिव रामलाल सहित कई बीजेपी नेताओं ने डॉ मुखर्जी को श्रद्धासुमन अर्पित किए. नई दिल्ली के शहीदी पार्क में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर केंद्रीय मंत्री विजय गोयल सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए. डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने ब्लॉग लिखा है. उन्होंने लिखा है कि, मैं एक भुला दिए गए अध्याय को याद कर रहा हूं, जहां डॉ मुखर्जी द्वारा अखंड भारत की वकालत पर पंडित नेहरू ने संविधान में संशोधन किया था. डॉ मुखर्जी की आवाज़ को दबाने के लिए पंडित नेहरू ने संविधान में संशोधन किया. अप्रैल 1950 में नेहरू-लियाक़त समझौते से दो दिन पहले डॉ मुखर्जी ने विरोध स्वरूप कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. समझौते के विरोध में डॉ मुखर्जी ने संसद के भीतर और बाहर विस्तार से बात की.

 

चीफ जस्टिस 'मास्टर ऑफ रोस्टर' : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने जजों को केस आवंटित करने की प्रक्रिया में बदलाव की मांग वाली शांति भूषण की याचिका खारिज करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट चीफ जस्टिस 'मास्टर ऑफ रोस्टर' है सुप्रीम कोर्ट ने जजों को केस आवंटित करने की प्रक्रिया में बदलाव की मांग वाली शांति भूषण की याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा- पहले के कई फैसलों में यह साफ किया जा चुका है कि चीफ जस्टिस 'मास्टर ऑफ रोस्टर' हैं। उन्हें ही जजों को केस आवंटित करने का अधिकार है। याचिका में रखी गई मांग अव्यवहारिक है।' अदालत ने कहा कि प्रशासनिक रूप से मुख्य न्यायाधीश ही मास्टर ऑफ रोस्टर है।

 

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने किया पूंछ में आतंकियों का एक ठिकाना ध्वस्त

 

सुरक्षा बलों को हथियारों में 26 मैगजीन के साथ दो एके-56 राइफल, दो मैगजीन के साथ तीन पिस्टल, ग्यारह टिफिन आईईडी, 20 डेटोनेटर, चार चीनी हैंड ग्रेनेड और पाकिस्तानी मुद्रा तथा अन्य सामान भी मिले जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने पुंछ जिले में आतंकियों का एक ठिकाना ध्वस्त किया जहां से भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए। सुरक्षा बलों ने मिली सूचना के आधार पर पुंछ जिले के मेंधर तहसील में बेरी राख जंगल में तलाशी अभियान शुरू किया, जहां आतंकियों के ठिकाने से उन्हें भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक मिले। सुरक्षा बलों को हथियारों में 26 मैगजीन के साथ दो एके-56 राइफल, दो मैगजीन के साथ तीन पिस्टल, ग्यारह टिफिन आईईडी, 20 डेटोनेटर, चार चीनी हैंड ग्रेनेड और पाकिस्तानी मुद्रा तथा अन्य सामान भी मिले।

 

शिक्षा के बुनियादी ढांचे को सुधारने की दिशा में क्रांतिकारी फैसल

सरकार ने देश में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को सुधारने की दिशा में क्रांतिकारी फैसला लिया है. कैबिनट ने 2022 तक उच्च शिक्षा के बुनियादी ढांचे की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए उच्च शिक्षा वित्त एजेंसी यानि हेफा के कार्य विस्तार को मंजूरी प्रदान कर दी. जिससे उच्च शिक्षा का बुनियादी ढांचा सुधरेगा. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 2022 तक शिक्षा के बुनियादी ढांचे को पूरी तरह बदलने और उसकी प्रणालियों को मजबूत करने के लिए तेजी से काम कर रही है. इसके लिए सरकार ने इस साल करीब 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है. कैबिनट ने 2022 तक उच्‍च शिक्षा के बुनियादी ढांचे की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए उच्च शिक्षा वित्त एजेंसी यानि हेफा के कार्य विस्तार को मंजूरी प्रदान कर दी. हेफा के पूंजी आधार को बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है. सरकार ने देश में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को सुधारने की दिशा में इसे क्रांतिकारी फैसला करार दिया है. केंद्र सरकार ने 31 मई, 2017 को एचईएफए यानि हेफा की स्‍थापना की थी. यह एक गैर-लाभकारी, गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी है, जो केंद्र सरकार के अंतर्गत उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए गैर-बजटीय संसाधन जुटाता है.


विधि आयोग की सिफारिश मिले जुए और खेलों में सट्टे को अनुमति
विधि आयोग ने जुआ और क्रिकेट समेत सभी खेलों में सट्टे को नियंत्रित गतिविधियों के तौर पर अनुमति देने की सिफारिश की है जो प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के तहत कर योग्य हों। आयोग ने इन्हें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के स्त्रोत के रूप में भी इस्तेमाल करने की सिफारिश की है। विधि आयोग ने अपनी रिपोर्ट 'लीगल फ्रेमवर्क गैम्बलिंग एंड स्पो‌र्ट्स बेटिंग इंक्लूडिंग क्रिकेट इन इंडिया' में सट्टे के नियमन के लिए कानून में कई संशोधनों और इससे कर राजस्व हासिल करने के सुझाव दिए हैं। इसके मुताबिक, 'जुए के नियमन के लिए संसद एक मॉडल कानून बना सकती है जिसे राज्य भी अपना सकते हैं। आयोग ने जुए और सट्टे में लेन-देन को कैशलेस बनाने और मनी लांड्रिंग जैसी गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए इसमें शामिल होने वाले व्यक्ति के आधार या पैन कार्ड को लिंक करने की भी सिफारिश की है। आयोग का मानना है कि इस क्षेत्र में एफडीआइ की अनुमति देने से उन राज्यों में अच्छा खासा निवेश आ सकेगा जो पर्यटन और सेवा क्षेत्र में विकास के लिए कैसीनो की इजाजत देने का फैसला करेंगे।

 

विजय माल्या के ख़िलाफ भारतीय प्रवर्तन एजेंसियों को बड़ी कामयाबी

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के ख़िलाफ भारतीय प्रवर्तन एजेंसियों को बड़ी कामयाबी मिली है. ब्रिटिश उच्च न्यायालय ने अपने देश में स्थित माल्या की संपत्तियों को ज़ब्त करने का दिया आदेश दिया है. जिससे उसके भारत प्रत्यर्पण की राह आसान हुई है. बैंकों से करीब 9,000 करोड़ का लोन लेकर विदेश भाग चुके विजय माल्या की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. ब्रिटिश अफसर विजय माल्या की लंदन स्थित संपत्तियों की जांच और ज़ब्ती कर सकेंगे. ब्रिटेन के एक हाईकोर्ट ने 13 भारतीय बैंकों के गठजोड़ के पक्ष में एक प्रवर्तन आदेश दिया है. इन बैंकों ने विजय माल्‍या से बकाया राशि चुकाने की मांग की है. अदालत के फैसले में ब्रिटिश हाईकोर्ट के एनफोर्समेंट अधिकारी को विजय माल्‍या की लंदन के नजदीक हेर्टफोर्डशायर स्थित तमाम संपत्तियों की तलाशी लेने और उन्‍हें जब्‍त करने की अनुमति दी गई है. यूके हाईकोर्ट ने अधिकारियों और उनके एजेंट्स को माल्या के घर में जाने और तलाशी लेने तथा ज़रूरत पड़ने पर जब्त करने की अनुमति दे दी है.

 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए साइबर सुरक्षा पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

दिल्ली पुलिस "सदैव आपके साथ" अपने इस नारे को हमेशा चरितार्थ करती नजर आती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी दिल्ली पुलिस हमेशा गंभीर दिखाई देती है। दिल्ली के बुजुर्गों को साइबर क्राइम के तहत होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक जागरूकता भरा कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करते हुए कहाकि सरकार साइबर अपराधों को आनलाइन दर्ज कराने के लिए एक पोर्टल शुरू कर रही है और इसके अलावा देश में पुलिस के साइबर फारेंसिक प्रशिक्षण पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने इस मौके पर साइबर फारेंसिक वैन को भी हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। राजधानी के सिरीफोर्ट सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में दिल्ली के सभी इलाकों से करीब ढाई हजार से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के दौरान साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताए गए ताकि ये बुजुर्ग लोग साइबर अपराधियों के जाल में ना फंसें। इस जागरूकता भरे कार्यक्रम का हिस्सा बनकर ये वरिष्ठ नागरिक काफी उत्साहित हैं।

 

खर्च 378 करोड़, आमदनी 1,700 करोड़... और कमाई अब भी जारी

खर्च 378 करोड़ रुपये, आमदनी 1,700 करोड़ रुपये... और कमाई अब भी जारी. ये आंकड़े हैं 2014 में शुरू हुए ई-वीज़ा कार्यक्रम के. भारत आने वाले विदेशियों को वीज़ा की सुविधा ऑनलाइन देने के मकसद से गृह मंत्रालय ने अपने आव्रजन विभाग के जरिए ई-वीज़ा देने का अभियान शुरू किया था. पिछले करीब 4 वर्षों में इस कार्यक्रम पर करीब पौने चार सौ करोड़ रुपये (378 करोड़ रुपये) खर्च हुए, लेकिन इससे मंत्रालय को 1,700 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है.गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति को गृह मंत्रालय के विदेशी विभाग की कार्यप्रणाली और कार्यक्रमों को लेकर जानकारी दी. कोच्चि में शुक्रवार को हुई संसदीय समिति की बैठक में राजनाथ सिंह ने बताया कि नवंबर, 2014 में 44 देशों के साथ शुरू किए गए ई-वीज़ा कार्यक्रम से फिलहाल 165 देशों के नागरिकों को फ़ायदा हो रहा है. 2017 में 19 लाख विदेशियों ने ई-वीज़ा की सुविधा का लाभ उठाया था. जबकि इस साल पांच जुलाई तक 11 लाख विदेशी इसका इस्तेमाल कर चुके हैं.ई-वीज़ा से विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों पर काम का बोझ तो कम हुआ ही है, आसानी से वीज़ा मिलने के चलते भारत आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या भी बढ़ी है. 2017 में रिकॉर्ड एक करोड़ विदेशी भारत की यात्रा पर आए थे, जबकि तीन साल पहले यानि 2014 में भारत आने वाले विदेशियों की संख्या सिर्फ 70 लाख थी.

 

समाचार संक्षेप में 

राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने आदेश दिया है कि गिरफ्तारी के ज्ञापनों और जमानतबॉण्‍ड में जाति का उल्‍लेख नहीं होना चाहिए। इसमें केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचितजनजाति के मामलों में अपवाद होगा। न्‍यायमूर्ति संजीव प्रकाश शर्मा की एक पीठ ने आजयह आदेश दिया है। यह आदेश एक याचिका की सुनवाई के सिलसिले में दिया गया है।

सरकार देश में कर व्‍यवस्‍था को और आसान बनाने की दिशा में काम कर रही है। वस्‍तुऔर सेवाकर-जीएसटी के क्रियान्‍वयन का एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर आज नई दिल्‍ली मेंएक कार्यक्रम में वित्‍त सचिव हसमुख अढि़या ने कहा कि केन्‍द्र जीएसटी रिफंड की प्रक्रियाको पूरे तौर पर स्‍वचालित बनाने की कोशिश कररहा है। उन्‍होंने कहा कि इस कर व्‍यवस्‍था को सरल बनाने से काफी फायदा हुआ है।

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने प्रतिबंधित दुखतराने मिल्‍लत की प्रमुख आसियाआन्‍द्राबी और दो अन्‍य को आज हिरासत में लेलिया। यह कार्रवाई दायर किये गये एक मामले के सिलसिले में की गई है, जिसके अंतर्गतइन पर जम्‍मू कश्‍मीर में देश के खिलाफ कथित रूप से युद्ध छेड़ने और नफरत फैलाने वालेभाषण देने का आरोप है। एनआईए ने इन तीनों और उनके संगठन के खिलाफ एक मामला दायर कियाहै। यह संगठन इस वर्ष अप्रैल से गैरकानूनी गतिविधि निरोधक कानून-1967 के अंतर्गत प्रतिबंधितहै।

जम्मू कश्मीर के शोपियां इलाके से कल संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा अपह्रत पुलिसकांस्टेबल जावेद अहमद डार का गोलियों से छलनी शव आज सवेरे मिल गया। चार अज्ञात आतंकवादियों ने कल कांस्टेबल जावेद अहमद डार का अपहरण कर लिया था। अभीतक किसी भी आतंकी गुट ने डार की हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है। एक अन्य घटना में संदिग्ध आतंकवादियों ने पुलवामा जिले के परीगाम इलाके में एकइमाम को नमाज के दौरान गोली मार दी।

दक्षिण कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में परम्‍परागत पहलगाम मार्ग से अमरनाथ यात्राआज सवेरे फिर शुरू हो गई। लेकिन मध्‍यवर्ती कश्‍मीर के गांदरबल जिले में बालतल से यात्राफिलहाल स्‍थगित है। एक वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि बालतल मार्गसे यात्रा की अनुमति नहीं दी गई, क्‍योंकि अमरनाथ गुफा तक 16 किलोमीटर के इस मार्गके कुछ हिस्‍सों पर मौसम विभाग ने भू-स्‍खलन का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है।

 

खबरी दुनिया

 

दिल्‍ली सरकार को लेकर उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के बाद भी स्थिति न बदलने औरभगोड़े विजय माल्‍या की लंदन स्थित सम्‍पत्तियां जब्‍त करने का रास्‍ताखुलने की खबर आज अखबारों की अहम सुर्खियां हैं।

 

माल्‍या की सम्‍पत्ति को लेकर दैनिक जागरण की सुर्खी है- ब्रिटेन में वसूली का रास्‍ता खुला, ब्रिटिश हाईकोर्ट के आदेश से दस हजार करोड़ रूपये की वसूली संभव, अमर उजाला ने लिखा है- बल प्रयोग की भी मंजूरी।

दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- दिल्‍ली किसकी? विवाद जारी। अब ट्रांसफर पोस्टिंगपर आकर अटके आप। दैनिक जागरण लिखता है- दिल्‍ली में तबादलों को लेकर फिर खिंची तलवार।

 

पंजाब केसरी कहता है-दिल्‍ली में जंग रहेगी जारी। कोर्ट के फैसले केबाद भी स्थिति जस की तस।हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- केजरीवालसरकार का आदेश मानने से अफसरों ने किया इंकार। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं-दिल्‍ली का फैसला अभी दूर।

हिन्‍दुस्‍तान ने उच्‍चतम न्‍यायालयके फैसले को प्रमुखता से छापा है- यूनिटेक की सम्‍पत्ति बेचकर खरीददारों का पैसा लौटायें। अमर उजाला ने बतायाहै कि छह सौ 18 एकड़ जमीन की नीलामी को सुप्रीमकोर्ट ने दी मंजूरी।और

हिन्‍दुस्तान ने अंतिम पृष्‍ठ पर लिखा है-ताजा शोध से पता चला ,सकारात्‍मक सोच से घटती है दिमाग के बूढ़े होने की गति।

 

राजस्थान समाचार

 

अगस्त माह के लिए गेहूं का उप आवंटन 
जयपुर, 6 जुलाई। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लक्षित सार्वजनिक प्रणाली अंतर्गत प्रदेश के लाभार्थियों (अन्त्योदय परिवार) के लिए अगस्त, 2018 के लिए जिला रसद अधिकारियों की मांग के अनुरूप 2 लाख, 2 हजार, 227 मैट्रिक टन गेहूं का उप आवंटन किया गया है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की उपायुक्त एवं संयुक्त शासन सचिव अंजू राजपाल ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित सभी पात्र लाभार्थियों/परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध करवाना अनिवार्य है। विभाग द्वारा जिले की उचित मूल्य की दुकानों पर पंजीकृत अन्त्योदय एवं अन्य पात्र परिवारों/लाभार्थियों की विभागीय पोर्टल पर 2 जलाई, 2018 की अद्यतन संख्या के आधार पर माह अगस्त, 2018 का आवंटन, ऑफलाइन वितरण वाली दुकानों को सम्मिलित किया गया है।

 

हाथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय समारोह जयपुर में
जयपुर, 6 जुलाई। राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय स्तर का समारोह जयपुर में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर देश के चयनित बुनकरों को पुरस्कृत किया जाएगा। उद्योग आयुक्त श्री कृृष्ण कुणाल ने शक्रवार को उद्योग भवन में केन्द्र सरकार के बुनकर सेवा केन्द्र व विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक आयोजित कर अधिकारियों को तैयारियाें के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाथकरघा क्षेत्र में राजस्थान की विशिष्ठ पहचान है और राष्ट्रीय समारोह जयपुर में होने से इसका लाभ प्रदेश के हाथकरघा बुनकरों को मिलेगा। आयुक्त श्री कुणाल ने बताया कि यह प्रदेश और प्रदेश के बुनकरों के लिए गौरव की बात है कि केन्द्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा इस वर्ष का राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम राजस्थान के जयपुर में आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर केन्द्र सरकार द्वारा 2014 से राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय समारोह आयोजित कर बुनकरों को सम्मानित किया जाता है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा चौथे हाथकरघा दिवस को जयपुर में अयोजित करने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले चैन्नई, बनारस और गोहाटी में राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस का आयोजन किया गया।

 

06 जुलाई, 2018