आज भारत करेगा विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी

मंगलवार को विश्व पर्यावरण दिवस है. इस वर्ष भारत आधिकारिक तौर पर विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी कर रहा है. यह भारत के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि है और इस बात का परिचायक है कि जलवायु परिवर्तन को कम करने की दिशा में विश्व में भारत के बढ़ते नेतृत्व को भी स्वीकृति मिल रही है. इस बार विश्व पर्यावरण दिवस की थीम है प्लास्टिक प्रदूषण को हराना.पिछले महीने मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की मेजबानी भारत को मिलने और देश के नागरिकों से इस दिन को पूरे उत्साह के साथ मनाने की बात की थी. दरअसल पीएम मोदी खुद पर्यावरण को बचाने और जलवायु परिवर्तन के खतरे को कम करने के लिए लगातार सक्रिय रहे हैं. चाहे देश में स्वच्छ भारत के जरिए पर्यावरण को साफ करने का ऐतिहासिक कदम हो या फिर पेरिस में जलवायु परिवर्तन से जुड़े समझौते पर पूरी दुनिया को एक करने का मसला, प्रधानमंत्री लगातार इस विषय पर सक्रिय रहे हैं. अब जबकि मंगलवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का जिम्मा भारत के पास है, तो ये दिन पूरे दिन के लिए बेहद खास बन जाता है.विश्व पर्यावरण दिवस, पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु वर्ष 1972 में की थी. 5 जून, 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया. विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के पीछे यह उद्देश्य है कि लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा सके कि आखिर क्यों पर्यावरण की सुरक्षा ज़रूरी है. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पूरी दुनिया में अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है. इन कार्यक्रमों के दौरान पौधारोपण किए जाते हैं और साथ ही पर्यावरण को बचाने के लिए रणनीति तय करने पर मंथन होता है. विश्व पर्यावरण दिवस 2018 की थीम 'बीट प्लास्टिक पोल्यूशन' रखी गई है. यानि प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को कैसे खत्म किया जा सकता है.

 

भारत को शीर्ष पर्यटन स्थल बनाने की सरकार की कोशिश

पर्यटन के लिहाज़ से देश में अपार संभावनाएं हैं. सरकार की कोशिश है की देश को दुनिया में शीर्ष पर्यटन स्थल बनाया जाए.पर्यटन न सिर्फ दुनिया में भारत की छवि बनाने का जरिया है, बल्कि ये क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था में भी बड़ा योगदान दे रहा है. पिछले चार वर्षों में पर्यटन क्षेत्र लगातार बेहतर विकास का उदाहरण बना है. देश में पर्यटन सेवाओं के लिए 2017 एक यादगार वर्ष के तौर पर याद किया जाएगा, क्योंकि इस साल एक करोड़ से भी ज्यादा सैलानी भारत की यात्रा पर आए.सैलानियों को लुभाने और उनके लिए सुविधाएं बढ़ाने के मकसद से केंद्र ने भी कई अहम योजनाएं शुरू की हैं. स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के जरिए पर्यटन के इंफ्रास्ट्रक्चर को लगातार मजबूत किया जा रहा है.स्वदेश दर्शन योजना के लिए 6500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए.प्रसाद योजना के लिए 685 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि लगाई गई.पूर्वोत्तर क्षेत्र में पर्यटन का विकास सरकार की प्राथमिकता में शामिल. जिसके लिए 1,200 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जाएंगे.इस साल के बजट में देश के सबसे प्रसिद्ध 12 पर्यटन स्थलों को वैश्विक स्तर का बनाने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं.भारत सिर्फ योग की अपनी विरासत के लिए ही नहीं जाना जाता, ये दुनिया भर के सैलानियों को भी भारत आने किए आकर्षित करता है. पर्यटन मंत्रालय लगातार न सिर्फ योग को लोकप्रिय बनाने में लगा है, बल्कि इससे युवाओं को जोड़ने का काम भी बड़े पैमाने पर हो रहा है.

 

राज्‍यपालों की देश के संघीय ढांचे के भीतर महत्‍वपूर्ण भूमिका :President
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि राज्‍यपाल, विकास योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों के कल्‍याण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। राष्‍ट्रपति भवन में राज्‍यपालों और उपराज्‍यपालों के सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि राज्‍यपाल, राज्‍य सरकारों के संरक्षक और पथ प्रदर्शक होते हैं। वे संघीय ढांचे में महत्‍वपूर्ण सम्‍पर्क सूत्र की भूमिका निभाते हैं। सम्‍मेलन में उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी शामिल हुए।इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि राज्‍यपालों को देश के संघीय ढांचे और संवैधानिक व्‍यवस्‍था के भीतर महत्‍वपूर्ण भूमिका निभानी है। श्री मोदी ने कहा कि राज्‍यपाल जीवन के विभिन्‍न क्षेत्रों में अपने अनुभव साझा कर सकते हैं, ताकि लोगों को केन्‍द्र सरकार की विभिन्‍न योजनाओं का अधिकतम लाभ मिल सके। राज्‍यपालों के सम्‍मेलन के पांचवें सत्र में महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के तरीकों पर कल विचार-वि‍मर्श किया जाएगा। इस सत्र के दौरान ग्राम स्‍वराज अभियान और स्‍वच्‍छता प्रशिक्षण पर प्रस्‍तुतियां होंगी तथा राज्‍यपाल और उपराज्‍यपाल अपने-अपने सुझाव देंगे। इस दौरान सम शासित प्रदेशों पर एक वि‍शेष सत्र का आयोजन किया जाएगा जिसमें उपराज्‍यपाल सरकार के महत्‍वपूर्ण कार्यक्रमों की क्रियान्‍वयन के स्थिति पर चर्चा करेंगे। छठे और समापन सत्र में संयोजक राज्‍यपालों द्वारा पिछले सत्रों में किए गए विचार-विमर्श पर संक्षिप्‍त प्रस्‍तुतियां होंगी। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री समापन सत्र को संबोधित करेंगे। आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

 

खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय जल्द ही एक नई वित्तीय संस्था बनाएगा
खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय जल्द ही एक नई वित्तीय संस्था बनाएगा, जो खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं के लिए विशेष रूप से धन की व्यवस्था करेगा । नई दिल्ली में आज मंत्रालय के पिछले चार वर्षों की उपलब्‍ध‍ियों के बारे में जानकारी देते हुए खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि बहुत जल्द 15 नए मेगा फूड पार्क शुरू हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि पिछले चार वर्षों में 13 मेगा फूड पार्क शुरू किये गये।दो मेगा फूड पार्क में जहां करीबन पांच हजार किसानों का फायदा होता था। अब ये 13 और मेगा फूड पार्क में यह आंकडा तकरीबन 21 हजार तक पहुंच गया। ये भी तीन गुणा और फायदा हुआ। एम्‍पलायमेंट जहां 10 हजार होती थी, तीन हजार गुणा एम्‍पलायमेंट जनरेशन हुई है। जो हम प्रोसेसिंग कपेसि‍टी को देखें तीन लाख मैट्रि‍क टन उन दो में होता था और 13 जो हमने उनमें 14 लाख मैट्रि‍क टन पर एनम ये भी तकरीबन साढ़े तीन सौ फीसदी इंक्रीज हुआ है।

 

भारत ने की ब्रिक्स सुरक्षा फोरम जल्द बनाने की वकालत : विदेश मंत्री

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया. बैठक में विदेश मंत्री ने कहा कि ब्रिक्स देशों ने दुनिया के वैश्विक विकास में बहुत योगदान दिया है. सुषमा स्वराज ने कहा कि गोवा ब्रिक्स सम्मेलन में भारत ने सदस्य देशों की जनता के बीच सहयोग बढ़ाने पर बल दिया था, जिसका सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है.काले धन पर अंकुश, आतंकवाद को वित्तीय मदद रोकने और कट्टरपंथ पर लगाम के लिए भारत ने ब्रिक्स सुरक्षा फोरम जल्द बनाने की वकालत की है. दक्षिण अफ्रिका के प्रिटोरिया में ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बारे में दी गई राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की सिफारिश को पूरी तरह से अमल में लाने की बात की है.विदेश मंत्री ने कहा कि बहुपक्षवाद, अंतरराष्ट्रीय व्यापार और नियम आधारित विश्व व्यवस्था को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, हालांकि भारत सहित सभी ब्रिक्स देश वैश्विक स्थिरता को बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं. अगले महीने दक्षिण अफ्रीका में ही होने वाले ब्रिक्स के शीर्ष नेताओं के सम्मेलन से पहले ब्रिक्स विदेश मंत्रियों का ये सम्मेलन काफी अहम माना जा रहा है.विदेश मंत्री ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग में प्रगति पर चर्चा की. विदेश मंत्री अपने पांच दिवसीय दौरे पर भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका यानी इब्सा के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करेंगी तो वो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े विरासत स्थलों का भी दौरा करेंगी.

 

शिमला और चंडीगढ़ के बीच हैलिकॉप्‍टर टैक्‍सी सेवा शुरू
शिमला और चंडीगढ़ के बीच आज हैलिकॉप्‍टर टैक्‍सी सेवा शुरू हुई। हिमाचल प्रदेश सरकार ने पवन हंस लिमिटेड के साथ मिलकर इस सेवा की शुरूआत की है। एक रिपोर्ट-राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हैलिकॉप्‍टर टैक्‍सी सेवा को हरी झंडी दिखाकर शिमला के जुबबरहट्टी हवाई अड्डे से रवाना किया। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भविष्‍य में लोगों की मांग को देखते हुए इस प्रकार की और उड़ाने बढ़ाई जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही मनाली से रोहतांग के बीच भी हैली टैक्‍सी सर्विस सेवा शुरू की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इस प्रकार की सेवाओं से राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 20 सीटर इस हेलिकॉप्टर को पवन हंस द्वारा संचालित किया जाएगा और यह उड़ाने सोमवार और शुक्रवार को संचालित हुआ करेंगी।

 

रूस से पहुंची एलएनजी की पहली खेप

भारत ने सोमवार को रूस से तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की पहली खेप प्राप्त की. यह आयात दोनों देशों के बीच इस ईंधन की खरीद के एक दीर्घकालिक समझौते के तहत आ रही है. भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एलएनजी आयातक है और अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए वह अपने आयात का विविधीकरण करने के लिए प्रयासरत है.पीएम मोदी गैस आधारित अर्थव्यवस्था पर खासा जोर देते रहे हैं. समुद्री मार्ग से एलएनजी का भारत पहुंचना इस दिशा में बड़ा काम माना जाता है. सोमवार को भारत इस दिशा में और आगे बढ़ गया. रूस से लिक्विफाइड नेचुरल गैस यानि एलएनजी की पहली खेप सोमवार को भारत पहुंची. रूस के साथ लंबी अवधि के समझौते के तहत एलएनजी की पहली खेप गुजरात के दहेज स्थित पेट्रोनेट टर्मिनल पहुंची, जहां पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान मौजूद रहे. इस अवसर पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि आज का दिन देश में आवश्यक गैस की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा.


पुलवामा जिले में सी०आर०पी०एफ० के दो जवान घायल
जम्‍मू-कश्‍मीर में दक्षि‍णी कश्‍मीर के पुलवामा जिले में आज शाम तहाब चौक के निकट आतंकवादियों ने सुरक्षा बल के एक दल पर हथगोले से हमला किया, जिसमें सी आर पी एफ के दो जवान घायल हो गए।घायल सुरक्षा कर्मियों को अस्‍पताल में भर्ती करा दिया गया है। पिछले चार दिनों के दौरान सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड से यह ग्‍यारहवां हमला है। आज दिन में आतंकवादियों ने दक्षिण कश्‍मीर के शोंपिंया जिले में बाटापोर चौक पर ग्रेनेड फेंके, जिसमें कम से कम सोलह लोग घायल हुए।जम्‍मू-कश्‍मीर में भारत पाकिस्‍तान अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम उल्‍लंघन के मद्देनजर आज शाम जम्‍मू के आर एस पुरा सेक्‍टर की चुंगी सीमा चौकी पर सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्‍तान रेंजर्स के बीच सेक्‍टर कमांडर स्‍तर की फ्लैग बैठक हुई।जम्‍मू में सीमा सुरक्षा बल के प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि बैठक में सीमा पर शांति बनाये रखने पर मुख्‍य रूप से विचार किया गया।केन्‍द्र सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर में सीमापार गोलीबारी के दौरान दुधारू मवेशियों के मारे जाने की स्थिति में प्रति पशु मुआवजे की रकम बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दी है। मंत्रालय ने कहा है कि जानमाल के वास्‍तविक नुकसान के मूल्‍यांकन के बाद प्रारम्‍भ में राज्‍य सरकार मुआवजे के दावों को पूरा करेगी। बाद में गृहमंत्रालय, सुरक्षा संबंधी व्‍यय की योजना के तहत राज्‍य सरकार को यह रकम अदा कर देगा।

मेघालय में शिलंग में लगातार चौथे दिन जनजीवन प्रभावित

मेघालय में शिलंग में आज लगातार चौथे दिन जनजीवन प्रभावित रहा। शहर के कुछ हिस्‍सों में हिंसक घटनाओं के कारण समूचे शिलंग में कर्फ्यू लागू है।केन्‍द्र सरकार ने अर्धसैनिक बलों की छह अतिरिक्‍त कम्‍पनियां तैनात करने को मंजूरी दे दी है। पिछले बृहस्‍पतिवार को शिलंग में एक बस कर्मी और कुछ लोगों के बीच मारपीट की घटना के बाद दो गुटों में हिंसा भड़क उठी थी। इस घटना में पुलिसकर्मियों सहित दस से अधिक लोग घायल हो गये थे। राज्‍य के गृहमंत्री जेम्‍स संगमा ने लोगों से संयम बरतने की अपील की है।

केरल अपनी असीमित विवि‍धता के बल पर अन्‍य राज्‍यों को टक्‍कर
पर्यटन के क्षेत्र में केरल सीमित क्षेत्रफल में अपनी असीमित विवि‍धता के बल पर अन्‍य राज्‍यों को टक्‍कर दे रहा है। राज्य में पर्यटन क्षेत्र का 14 दशमलव तीन-एक प्रतिशत की दर से विकास हो रहा है।पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में कोच्चि मेट्रो के प्रथम चरण का उदघाटन किया। कोच्चि मेट्रो की कॉरपोरेट कम्‍युनिकेशन की संयुक्‍त महाप्रबंधक सी०आर० रेशमी ने बताया कि इससे राज्‍य में पर्यटन उद्योग को जबर्दस्‍त बढ़ावा मिला है।केरल में पिछले साल के मुकाबले आने वाले पर्यटकों की संख्‍या में 5 दशमलव 15 प्रति‍शत की वृद्धि हुई हैं। राज्‍य में कुल डेढ़ करोड़ पर्यटक आए जिनमें से एक करोड़ 46 लाख घरेलु पर्यटक थे। वर्ष 2015 में पिछले साल के मुकाबले घरेलु पर्यटकों में 6 दशमलव 59 प्रति‍शत और विदेशी पर्यटकों में 5 दशमलव 86 प्रति‍शत का इजाफा हुआ। राज्‍य में पर्यटन से प्राप्‍त आय में लगातार वृद्ध‍ि हुई है। वर्ष 2015 में पर्यटन से कुल 26 हजार 6 सौ नवासी करोड़ 63 लाख रूपये की आय हुई।पिछले वर्ष भी 33 हजार 3 सौ 83 करोड़ रूपये की आय हुई, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 12 दशमलव 56 प्रति‍शत ज्‍यादा है। पिछले वर्षों में कोच्चि बंदरगाह पर बड़ी संख्‍या में जहाज पहुंचे। राज्‍य में इस वर्ष पर्यटकों की संख्‍या 20 हजार के पार पहुंचने की संभावना है। यह सब एकल खिड़की क्‍लीयरेंस की व्‍यवस्‍था के चलते संभव हुआ है। इससे पर्यटन उद्योग को बहुत बढ़ावा मिला है। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया था। इससे राज्‍य के पर्यटन उद्योग को जबरदस्‍त बढ़ावा मिला है।
 

सी बी एस ई ने परीक्षा नीट के परिणाम घोषित किए

सीबीएसई ने एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राष्‍ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा-नीट-2018 के परिणाम घोषित कर दिये हैं। परिणाम cbseneet.nic.in. पर देखे जा सकते हैं। 6 मई को हुई इस परीक्षा में 13 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया था।इससे पहले, आज उच्‍चतम न्‍यायालय ने नीट के परिणामों की घोषणा पर रोक लगाने से इन्‍कार कर दिया। 24 मई को मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने परिणामों के प्रकाशन पर अंतरिम रोक लगा दी थी। कुछ परीक्षार्थियों ने याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि सभी को एक जैसा प्रश्‍नपत्र उपलब्‍ध नहीं कराया गया और अंग्रेजी तथा तमिल के प्रश्‍नपत्रों में बहुत अधिक अन्‍तर था।

समाचार संक्षेप में


महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने एयर इंडिया में यौन शोषण के एक मामले में त्‍वरित कार्रवाई करने को कहा है। पीडि़त महिला ने कार्यस्‍थल पर महिलाओं का उत्‍पीड़न अधिनियम के तहत दायर अपनी शिकायत के संबंध में श्रीमती मेनका गांधी से मुलाकात की। उन्‍होंने एयर इंडिया की आंतरिक शिकायत समिति के प्रमुख से मामले की जांच इस महीने के अंत तक पूरी करने को कहा है।
 

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने समर्थन के लिए संपर्क अभियान के तहत आज योगगुरु रामदेव से मुलाकात की। श्री शाह ने बताया कि भाजपा ऐसे लोगों का आशीर्वाद चाहती है जो पार्टी के साथ हैं। उन्‍होंने कहा कि पार्टी पदाधिकारी एक लाख लोगों से मुलाकात करेंगे और कम से कम एक करोड़ घरों तक पहुंचेंगे।

ग्‍वाटेमाला में फ्यूएजो ज्‍वालामुखी फटने से एल रोडियो गांव में 25 लोगों की मौत हो गई और तीन सौ घायल हुए हैं। राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा है कि इससे आसमान में काला धुंआ तथा राख फैल गई। ज्‍वालामुखी का लावा बहकर गांव तक पहुंच गया जिससे कई मकान नष्‍ट हो गये और घरों के अन्‍दर कई लोग जल गये।

मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश में छह जिलों और राज्‍य के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों के आसपास के इलाकों में 24 घंटे के दौरान आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है। लोगों को आंधी-तूफान और भारी बारिश के दौरान घरों में रहने की सलाह दी गई है।इस बीच, राज्‍य में शुक्रवार रात आए आंधी-तूफान, वर्षा और बिजली गिरने से जुड़ी घटनाओं में मृतकों की संख्‍या 18 हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रशासन मृतकों के परिजनों को चिकित्‍सा और वित्‍तीय सहायता प्रदान कर रहा है।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आज उलेमा की एक सभा में आत्मघाती बम हमले में कम से कम सात लोग मारे गए और नौ घायल हो गए। यह हमला उस समय हुआ, जब सभा के बाद उलेमा, इमारत से बाहर निकल रहे थे।

जार्डन के प्रधानमंत्री हानि मलकी ने आज अपना इस्‍तीफा शाह अब्‍दुल्‍ला द्वितीय को सौंप दिया। एक सरकारी सूत्र के अनुसार महंगाई और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की सिफारिशों पर आधारित आयकर सुधार मसौदा विधेयक को पारित किए जाने के विरोध में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन के मद्देनजर यह इस्‍तीफा दिया गया है।

 

खबरी दुनिया

 

जनसत्ता ने इसे संघर्षविराम का स्पष्ट उल्लंघन बताया है।

 

दैनिक ट्रिब्यून लिखता है - बाज नहीं आया पाकिस्तान, समझौते के हफ्ते भर में ही तोड़ा संघर्षविराम।

 

अखबारों ने दो जवानों की शहादत को भी सुर्खियों में दिया है। परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम, स्वदेश में निर्मित पांच हजार किलोमीटर की मारक क्षमता वाली अग्नि-पांच मिसाइल का बंगाल की खाड़ी में कल सफल परीक्षण चित्र सहित अखबारों के पहले पन्ने पर है।

 

हरिभूमि ने खबर दी है - सरकार का प्रस्ताव, कानून सख्त होगा, घटिया दवा बनाई और बेची तो होगी उम्र कैद। रेल मंत्री के इस चेतावनी को नवभारत टाइम्स ने अहमियत दी है कि सभी जोन प्रमुखों से कहा गया है कि रेलगाड़ी देरी से चली तो प्रमोशन प्रभावित हो सकता है।

 

राजस्थान समाचार

 

जनता की आशाओं और सरकार की योजनाओं के बीच सेतू है मीडियाः मुख्यमंत्री
जयपुर, 4 जून। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि मीडिया ऎसा माध्यम है, जो लोगों की आशाओं और अपेक्षाओं को सरकार तक तथा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों को जनता तक पहुंचाने के लिए सेतू का काम करता है। उन्होंने कहा कि दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की आशा और सफलता की कहानी को समाचार चैनल के माध्यम से सभी के साथ साझा करना बहुत महत्वपूर्ण काम है, जिसके लिए मीडिया को सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए।श्रीमती राजे सोमवार को समाचार चैनल फस्र्ट इंडिया के री-लॉन्च के अवसर पर होटल मैरिअट में आयोजित समारोह को संबोधित कर रही थीं। चैनल के प्रबन्धन, पत्रकारों और कार्मिकों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि आज के दौर में मीडिया को सकारात्मकता के साथ बदलाव की उन कहानियों को सबके सामने लाना चाहिए, जो दर्शकों को सुखद अनुभूति दें। उन्होंने कहा कि प्यार से और सबको साथ लेकर ही हमारा प्रदेश आगे बढ़ सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि हम छोटे-मोटे मतभेदों को भुलाकर और एक-दूसरे से मिल-जुलकर काम करें, तो प्रदेश आगे बढ़ेगा ही।

 

नगर निकायों एवं पंचायतीराज संस्थाओं के उप चुनाव क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित
जयपुर, 4जून। राज्य सरकार ने आदेश जारी कर नगर निकायों एवं पंचायती राज संस्थाओं के होने वाले उपचुनावों के चलते संबंधित क्षेत्रों एवं इनसे लगते हुए 5 किलोमीटर परिधीय क्षेत्रों में 10 जून को सायं 5 बजे से 12 जून 2018 को सायं 5 बजे तक तक सूखा दिवस घोषित किया है।
आदेश के अनुसार 14 जून को भी जिला परिषद, पंचायत समिति, नगर निकाय उपचुनाव की मतगणना दिवस पर मतगणना समाप्ति तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।

 

उद्योग मंत्री ने किसानों ने ऋण माफी के प्रमाण पत्र किये वितरित
जयपुर, 4 जून। उद्योग मंत्री एवं सवाई माधोपुर जिला प्रभारी मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने राज्य स्तरीय ऋण माफ़ी वर्ष 2018 के तहत सोमवार को कुश्तला ग्रमा सेवा सहकारी समिति में आयोजित शिविर में किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की सरकार ने ऎतिहासिक रूप से अपने बजट से प्रदेश के किसानों का पचास हजार रूपये तक का ऋण माफ किया है। प्रभारी मंत्री द्वारा कृषक सदस्यों को ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किये साथ ही उनके द्वारा ऋण वितरण भी किया गया इसमें जिले के 81 हजार किसानो को 271 करोड़ का लाभ मिलेगा।राज्य स्तरीय ऋण माफी शिविर में सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर श्री पी.सी. पवन ने अपने सम्बोधन में कहा कि राज्य में पहली बार सहकारी बैंकों से जुड़े लघु, सीमान्त एवं अन्य किसानों का पचास हजार रूपये तक का ऋण माफ किया गया है। इसका लाभ सवाई माधोपुर जिले के किसानों को भी दिया जा रहा है। साथ ही किसानों को आगे के लिये भी ऋण स्वीकृत कर चैक प्रदान किये जा रहे है। शिविर में सवाई माधोपुर केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, सवाई माधोपुर के प्रबन्ध निदेशक ओ.पी. जैन, कुश्तला ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष सुरेश चन्द जैन तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण एवं किसान उपस्थित रहे।

 

05 जून, 2018

 

 लम्‍बी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण

भारत ने स्वदेश में विकसित परमाणु क्षमता वाली लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का आज सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा तट पर अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर किया गया।रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित यह अत्याधुनिक मिसाइल 5,000 किलोमीटर तक जमीन से जमीन पर मार कर सकती है। यह मिसाइल एक टन से अधिक वजन का परमाणु अस्‍त्र अपने साथ ले जा सकती है। रक्षा सूत्रों के अनुसार कुछ और परीक्षणों के बाद इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा। इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद भारत भी अंतरमहाद्वीपय बैलेस्टिक मिसाइल रखने वाले अमरीका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों के सुपर एक्‍सक्‍लूसिव क्‍लब में शामिल हो जाएगा। समाचार कक्ष से नि‍खिल कुमार।रक्षा मामलों के जानकार अजय बैनर्जी ने आकाशवाणी को बताया कि अग्नि-5 के सफल परीक्षण के साथ ही भारत दुनियाभर में इस क्षेत्र में अग्रि‍म पंक्ति में खड़ा हो गया है।अग्नि-5 की महत्‍वता है कि इस पे एक न्‍यूक्लियर यानी परमाणु वारहैड लगा होगा और ये मिसाइल अगर सेना को मिलती उसके बाद ये दुनियाभर में कुछ चुनिंदा मुलको के पास ऐसी मिसाइल हैं। इस मिसाइल की सबसे बड़ी बात है कि ये बहुत बड़ा दायरा हमारे जो पड़ोस में जिसे कहते हैं सेनसिटिव एरिया जो है वो इसकी दायरे के बीच में आ जाएगा। अग्नि-5 एक ऐसी मिसाइल है जिससे की मेरा मानना यह है कि ये मिसाइल हमको एक नई लीग में नई दि‍शा में ले जाएगी।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की सफल यात्रा के बाद स्‍वदेश पहुँचे
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की सफल यात्रा के बाद आज शाम नई दिल्‍ली लौट आए हैं। पांच दिन की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की उच्‍च स्‍तरीय वार्तायें कीं। इस अवसर पर भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति को बढ़ावा देने वाले कई द्विपक्षीय समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये।अपनी यात्रा के अंतिम चरण में आज सिंगापुर में श्री मोदी ने अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस से मुलाकात की और सुरक्षा संबंधी तथा अन्‍य पारस्‍परिक और वैश्विक हित के मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कल वार्षिक शांग्री-ला वार्ता को संबोधित किया।इससे पहले, आज दिन में प्रधानमंत्री क्लिफोर्ड पायर गये। उन्‍होंने वहां एक पट्टिका का अनावरण किया, जो 1948 में इसी स्‍थान पर महात्‍मा गांधी के पार्थिव अवशेषों को समुद्र में विसर्जित किये जाने की स्‍मृति में लगाई गई है।सिंगापुर में रूपये कार्ड, भीम ऐप और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस की शुरूआत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को और गति प्रदान करेंगी। शांगरीला संवाद में अपने मुख्‍य भाषण में श्री मोदी ने भारत प्रशांत क्षेत्र में दक्षिण पूर्व एशिया को केन्‍द्र में रखा और कहा कि क्षेत्र में स्थिरता के लिए इन देशों में एकता जरूरी है। प्रधानमंत्री द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय नियमों के तहत सभी क्षेत्रीय विवादों की अपील, पूरी दुनिया विशेषकर भारत प्रशांत क्षेत्र में शांति और सौहार्द बनाये रखने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराती है।


केन्‍द्र, किसानों की समस्‍याएं हल करने के लिए युद्धस्‍तर पर काम कर रहा : गडकरी
केन्‍द्रीय जहाजरानी और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किसानों को भरोसा दिलाया है कि केन्‍द्र, किसानों की समस्‍याएं हल करने के लिए युद्धस्‍तर पर काम कर रहा है। इसमें मध्‍यम और दीर्घावधि नीतियां तैयार करना और अतिरिक्‍त पैदावार का निर्यात शामिल है। उन्‍होंने अतिरिक्‍त पैदावार और वैश्विक आर्थिक स्थिति को किसानों की समस्‍याओं का कारण बताया। केन्‍द्र सरकार की पिछले चार वर्ष की उपलब्धियों के बारे में आज नागपुर में श्री गडकरी ने यह बात कही।हमने बहुत कुछ किया, कर रहे हैं और एक बात जरूरी है कि किसानों की आज की स्थिति में काफी समस्‍या है और सामयिक रूप से एक तरफ उत्‍पादन बढ़ा है और दूसरी तरफ किसानों के भाव उतने नहीं मिल रहे है। हमने खाद के भाव कम किये। काफी बड़े पैमाने पर इरिगेशन बढ़ाया ओवर ड्यूटी बढ़ायी है और इसलिए हमने एक निर्णय किया है कि हमारा किसान पेट्रोल, डीजल का पर्याय देगा।

 

5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करेगा भारत

पर्यावरण संरक्षण की मुहिम छिड़ चुकी है। प्लास्टिक मुक्त दुनिया बनाने के लिए पूरे विश्व के लोग एक साथ उठ खड़े हुए हैं। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस भारत की मेजबानी में मनाया जाना है। पूरे विश्व के लोग भारत में जुटेंगे और एक सुर में कहेंगे- BEAT PLASTIC POLLUTION मैं प्राकृतिक सामानों का प्रयोग करने की शपथ लेता हूं की एक स्वच्छ और सुरक्षित पर्यावरण बनाने में सहायता करुंगा। ये शपथ है पर्यावरण संरक्षण की, ये शंखनाद है प्रकृति को बचाने का, ये प्लास्टिक के खिलाफ जंग है। पूरा विश्व शपथ ले रहा है की वो पोलिथीन या निम्न स्तरीय प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे। प्लास्टिक से पर्यावरण और वन्यजीव पर होने वाले नुक्सान को रोका जा सके। मंच सज चुका है। दिल्ली में विश्व पर्यावरण दिवस 2018 का आगाज हो चुका है।गोवा से देश भर के 24 बीचों और नदी तटों की सफाई की मुहिम छिड़ चुकी है। 6 जून तक मुहिम चलेगी गैरसरकारी गठन,एनसीसी,बीएसएफ,सीआईएसएफ,कोस्ट गार्ड समुद्र और नदी के तटो को साफ करने के कारवां में जुटेंगे। दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रयावरण सरंक्षण का महामंथन होगा। 3 जून को मीनी मेराथॉन का आयोजन होगा। नई दिल्ली, अहमदाबाद,भुवनेश्वर,भोपाल, बंगलूरू,गंगटोक इन छ शहरों में 10 से 15000 प्रतिभागी इसमे भाग लेगें। तमाम शिक्षण संस्थानों से अपने परिसरों को प्लास्टिक फ्री करने की अपील की गई है। इसके लिए उन्होने ग्रीन स्कूल,कॉलेज के तमगे से नवाजा जाएगा। कोशिश है बच्चों मे पर्यावरण संरक्षण की अलख पैदा करना। केन्द्रीय मंत्री हषर्वधन ने विज्ञान भवन में लगी प्रदशनी का मुआएना कर पर्यावरण संरक्षण के उपायों को जाना। तो आप भी जुड़िये इस पर्यावरण को बचाने की इस महामुहीम से

 

पहली बार एनडीएमसी एक साइकिल रैली का आयोजन
 विश्व साइकिल दिवस पर पहली बार नई दिल्ली नगर पालिका परिषद यानि एनडीएमसी ने आज एक साइकिल रैली का आयोजन किया है। इस रैली को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही उपराष्ट्रपति एनडीएमसी की जन साइकिल भागीदारी योजना के एक स्मार्ट साइकिल स्टेशन का भी उद्घाटन किया।रविवार को नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पहले विश्व साइकिल दिवस के मौके पर एनडीएमसी द्वारा आयोजित एक साइकिल रैली को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। नई दिल्ली क्षेत्र में 8 किलोमीटर में निकाली गई इस साइकिल रैली में पांच हजार लोगों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय मंत्री विजय गोयल और मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर भी मौजूद थीं। रविवार को नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पहले विश्व साइकिल दिवस के मौके पर एनडीएमसी द्वारा आयोजित एक साइकिल रैली को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। नई दिल्ली क्षेत्र में 8 किलोमीटर में निकाली गई इस साइकिल रैली में पांच हजार लोगों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय मंत्री विजय गोयल और मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर भी मौजूद थीं।


सरकारी मिलों और हथकरघा उद्योग को विशेष पैकेज :  स्‍मृति ईरानी
कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी ने आज अहमदाबाद में केंद्र में एन०डी०ए० सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर कहा कि कपड़ा उद्योग के इतिहास में पहली बार सरकार ने सरकारी मिलों और हथकरघा उद्योग को छह हजार करोड रूपये का विशेष पैकेज दिया। नये भारत के निर्माण में सहयोग के लिए देशवासियों का आभार व्‍यक्‍त किया।माननीय प्रधानमंत्री जी ने जन-धन योजना के माध्‍यम से देश में लगभग 31 करोड़ 50 लाख से ज्‍यादा नागरिकों को पहली बार बैंकिंग सिस्‍टम से जोड़ने का प्रयास किया। वर्ल्‍ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में इस बात को साझा किया कि विश्‍वभर में जितने बैंक के खाते खुले 2014 से 2017 तक उसमें 55 प्रतिशत नये खाता खोलने का सम्‍मान हिन्‍दुस्‍तान को प्राप्‍त हुआ।


चुनाव आयोग को मोबाइल एप पर चुनाव संबंधी शिकायत

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ. पी. रावत ने आश्‍वासन दिया है कि आयोग के मोबाइल ऐप पर चुनावी गड़बडि़यों के बारे में जानकारी देने वालों की पहचान गुप्‍त रखी जाएगी।ओ पी रावत ने बताया कि परीक्षण के तौर पर हाल में कोलकाता में जारी किये गये मोबाइल ऐप से चुनावी गड़बडि़यों की लगभग 780 वीडियो शिकायतें निर्वाचन आयोग को मिली हैं। एक बार फिर राजनीतिक दलों की ओर से ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाए जाने के सवाल पर रावत ने इन्हें खारिज करते हुए कहा 'निश्चित रूप से इस व्यवस्था में शक करने की बिल्कुल गुंजाइश नहीं है।'

 

छह लाख से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ :  रविशंकर प्रसाद
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि छह लाख से अधिक लोगों को सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त हुआ है। मोदी सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर, बिहार में मुजफ्फरपुर में श्री प्रसाद ने कहा कि डिजिटल और स्किल इंडिया से आम आदमी सशक्त हुआ है और देशभर में सामान्य सेवा केन्द्रों के माध्यम से एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं।आज चार साल में भारत सरकार के फैसलों में मैं ये बात कह सकता हूं कि बिचौलियों और दलालों का भारत सरकार के दफ्तर में आना बंद है। मोदी जी ने कहा था कि हमारी सरकार गरीबों के लिए काम करेंगी। हमने 90 हजार करोड़ रुपये बचाया, जो बिचौलिया खा जाते थे।

 

जैविक उत्पाद में 38% की हुई बढ़ोतरी

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ निर्यात विकास प्राधिकरण की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2016-17 में देश भर में कुल प्रमाणित जैविक उत्पाद में साल 2013-14 के मुक़ाबले 38% की बढ़ोतरी हुई है। ये संभव हो पाया है जैविक खेती को प्रोत्साहन के लिए पिछले चार साल में मोदी सरकार द्वारा उठाए गए क़दमों की बदौलत। आइये जानते हैं तेलंगाना और अरुणाचल प्रदेश से ये ग्राउंड रिपोर्ट कि किस तरह से किसान जैविक खेती का रुख़ कर लाभान्वित हो रहे हैं।तेलंगाना के करीमनगर ज़िले का एक गांव है अकनूर...और यहां रहते हैं वीरा रेड्डी। राज्य सरकार में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के तौर पर काम कर चुके वीरा रेड्डी का खेती से पुराना जुड़ाव रहा है। नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने खेती की तरफ़ लौटने का फ़ैसला किया और ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग में जुट गए। उन्होंने शुरुआत की आम और धान की खेती से... और अब सफलता उनके क़दम चूम रही है। देश के कई हिस्सों में वीरा रेड्डी जैसे हज़ारों किसान हैं जो ऑर्गेनिक खेती से अपने जीवन में नया और सकारात्मक बदलाव महसूस कर रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर के ताकाली तामुक भी इस सकारात्मक परिवर्तन से लाभ उठा रहे हैं।सब्ज़ी और फल ख़रीदते वक़्त उनकी गुणवत्ता को लेकर सवाल ज़रूर खड़े होते हैं और इन सवालों का जवाब है ऑर्गेनिक खेती। इस के साथ साथ जीरो बजट खेती ने किसानों की आर्थिक स्थिति को भी बेहतर किया है, जो 2022 तक उनकी आय दोगुना करने की दिशा में बड़ा क़दम साबित हो रहा है।
 

टैक्‍स लाने का जो साहसिक कदम इस सरकार ने लिया : पीयूष गोयल
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि एन डी ए सरकार सही नियत के साथ सही दिशा में काम कर रही है, जिससे किसानों, महिलाओं, युवाओं, शोषितों और वंचितों सहित समाज के सभी वर्गों को फायदा हुआ है।सुशासन देने के लिए सरकार के पिछले चार वर्ष के विभिन्‍न कार्यों का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि बेनामी सम्‍पत्ति कानून 1988 में बनाया गया था, लेकिन इसका प्रभावी क्रियान्‍वयन मौजूदा सरकार के कार्यकाल में हुआ।मूलभूत परिवर्तन हो देश की अर्थव्‍यवस्‍था में उसके लिए जीएसटी का कानून सर्वसम्‍मति से पारित किया गया, जिससे आज पूरा देश एक मार्किट के रूप में काम कर रहा है। अलग-अलग प्रकार के टैक्‍स, अलग-अलग प्रकार के सेस, लगभग 40 टैक्‍स और सेसों को समाप्‍त करके एक टैक्‍स लाने का जो साहसिक कदम इस सरकार ने लिया, ये अपने आप में एक बड़ा हिम्‍मत वाला फैसला था।


समाचार संक्षेप मे

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ०पी० रावत ने आश्‍वासन दिया है कि आयोग के मोबाइल ऐप पर चुनावी गड़बडि़यों के बारे में जानकारी देने वालों की पहचान गुप्‍त रखी जाएगी। श्री रावत ने बताया कि परीक्षण के तौर पर हाल में कोलकाता में जारी किये गये मोबाइल ऐप से चुनावी गड़बडि़यों की लगभग 780 वीडियो शिकायतें निर्वाचन आयोग को मिली हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा पर आज रवाना हुईं। एक ट्वीट संदेश में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि श्रीमती स्‍वराज चार जून को ब्रिक्‍स देशों के विदेशमंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी तथा भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका मंच-IBSAके विदेशमंत्रियों की बैठक की अध्‍यक्षता करेंगी।

सरकार ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महात्मा गांधी की विचारधारा के प्रसार के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक कार्य समिति का गठन किया है। इसमें वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री, राज्यसभा में विपक्ष के नेता, जाने-माने गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता और प्रसिद्ध सार्वजनिक हस्तियां शामिल हैं।

राज्‍यपालों और उपराज्‍यपालों का दो दिन का सम्‍मेलन कल से राष्‍ट्रपति भवन में शुरू हो रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद इसकी अध्‍यक्षता करेंगे। इसमें छह सत्रों के अनेक महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी। सम्‍मेलन का आरंभ राष्‍ट्रपति के उदघाटन भाषण से होगा।

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में अपनी पार्टी के एक और कार्यकर्ता की कथित हत्‍या की घटना के बाद राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना की है। उन्‍होंने आरोप लगाया है कि राज्‍य सरकार कानून और व्‍यवस्‍था बनाये रखने में विफल रही है। श्री अमित शाह ने कहा कि बलरामपुर में भाजपा कार्यकर्ता दुलाल कुमार की हत्‍या से उन्‍हें बड़ा दुख हुआ है।

मिस्र में राष्‍ट्रपति अब्‍देल फतह अल-सीसी को चार वर्ष के दूसरे कार्यकाल के लिए आज फिर से शपथ दिलायी गयी। श्री सीसी को इस वर्ष मार्च में हुए राष्‍ट्रपति पद के चुनाव में कुल वैध मतों में से 97 प्रतिशत वोट प्राप्‍त हुए थे।

वर्ष 2013 में तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद मोर्सी के खिलाफ व्‍यापक विरोध प्रदर्शन हुए थे। इसके बाद मिस्र में हुए चुनाव में सेना प्रमुख अल-सीसी 2014 में पहली बार राष्‍ट्रपति बने थे।

तमिलनाडु सरकार ने कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण गठित करने के केन्‍द्र सरकार के फैसले का स्‍वागत किया है। मुख्‍यमंत्री ई.के. पलनीसामी ने इसे राज्‍य सरकार और किसानों की जीत बताया है।

तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रशेखर राव ने राज्‍य के चौथे स्‍थापना दिवस के अवसर पर आज राज्‍य के किसानों के लिए बीमा योजना और प्रदेश वासियों के लिए आंखों की मुफ्त जांच योजना की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तेलंगाना के स्‍थापना दिवस पर राज्‍य के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

के
न्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज केरल के स्वास्थ्य मंत्री के साथ निपाह वायरस के लिए किए जा रहे उपायों और स्थिति की गहन समीक्षा की। निपाह वायरस से राज्य के दो जिले कोझिकोड और मल्लप्पुरम प्रभावित हैं। अब तक 19 मामले सामने आये हैं जिनमें से सत्रह की मौत हो चुकी है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज श्रीनगर में आतंकवादियों के दो अलग-अलग हमलों में सी आर पी एफ के चार जवान घायल हो गए। हमले की पहली घटना में आज शाम पुराने श्रीनगर शहर के फतेह कदल इलाके में आतंकवादियों के सी आर पी एफ शिविर पर हथगोला फेंके जाने से तीन जवान घायल हो गए।

रोहन बोपन्‍ना और फ्रांस के एडुवर्ड रोजर वेस्लिन फ्रेंच ओपन टेनिस में पुरूष डबल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। प्री क्‍वार्टर फाइनल में आज बोपन्‍ना और वेस्लिन ने शीर्ष वरीयता प्राप्‍त लुकास कुबोट और मार्सेलो मेलो को पराजित किया।


भारत 5 जून को मनाये जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करेगा। इस वर्ष का विषय है - प्लास्टिक प्रदूषण दूर करो। पर्यावरण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज नई दिल्‍ली में विश्व पर्यावरण दिवस को समर्पित प्रदर्शनी को देखा।

 

खबरी दुनिया

 

सरकार द्वारा कालेधन पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गये कदमों को सभी अखबारों ने विभिन्‍न शीर्षकों से दिया है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- बेनामी बताओ, पांच करोड़ पाओ। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने घोषित की बेनामी लेनदेन मुखबिर ईनाम योजना।


अमर उजाला की पहली खबर है-बैंक धोखाधड़ी स्‍टार्लिंग ग्रुप की चार हजार सात सौ करोड़ रूपये की सम्‍पत्ति जब्‍त।


प्रवर्तन निदेशालय द्वारा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पर फेमा के तहत 121 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाये जाने को जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।


प्रधानमंत्री मोदी का ये बयान कि एकदूसरे के हितों का ध्‍यान रखें भारत और चीन भरोसे और विश्‍वास से काम करें,तो बेहतर होगा एशिया और दुनिया का भविष्‍य, को दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।


आठ राज्‍यों के किसान सड़कों पर इस खबर को हिन्‍दुस्‍तान ने आक्रोश बताते हुए सचित्र दिया है। पत्र ने किसानों की मांगों को भी बॉक्‍स में दिया है।


छह राज्‍यों में फिर आंधी तूफान को दैनिक भास्‍कर ने बॉक्‍स में देते हुए लिखा है कि अगले 48 घंटे भी मौसम ऐसा ही रह सकता है।

 

अमर उजाला की सुर्खी है-दिन भर चिलचिलाती धूप के बाद रात को चली आंधी, लेकिन राहत मिलने के आसार नहीं। मौसम पूर्वानुमान में भारत नम्‍बर दो,

 

 राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है। पत्र आगे लिखता है कि भारत से बेहतर मॉडल सिर्फ यूरोपीयन सैंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फॉरकास्‍ट के पास है।


केन्‍द्र ने लंगर की रसद को जीएसटी से बाहर किया। ये खबर जनसत्‍ता सहित अधिकतर अखबारों में है।

 

04 जून, 2018

 

सागर और वायु क्षेत्र में सबको सुरक्षा और बराबर का हक मिलना चाहिए.

सागर और वायु क्षेत्र में सबको सुरक्षा और बराबर का हक मिलना चाहिए. भारत खुले और स्थिर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार समझौते के हक में है. शांगरी-लॉ संवाद को संबोधित करते हुए ये बात कही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलहाल सिंगापुर के दौरे पर हैं और ये पहला मौका है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने रणनीतिक तौर पर बेहद अहम माने जाने वाले शांगरी-लॉ डायलॉग के संबोधित किया है. प्रधानमंत्री ने इस मौके पर सिर्फ आसियान क्षेत्र को ही नहीं बल्कि दुनियाभर की महाशक्तियों का आह्वान किया कि सीमाओं और प्रतिस्पर्धाओं से उपर उठकर सभी काम करें और आपसी प्रतिद्वंदिता विवाद और युद्ध में परिवर्तित ना हो. प्रधानमंत्री ने कहा कि वास्तविक खतरों से निपटने के लिए सबको मिलकर काम करना होगा.सिंगापुर में एशिया के सबसे अहम रक्षा सम्मेलनों में से एक शांगरी-लॉ संवाद के उद्घाटन सत्र में प्रमुख वक्ता के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब बोलना शुरू किया तो न केवल भारत बल्कि दुनिया के देशों की नजर इस संबोधन पर टिकी थीं. पीएम ने अपने संबोधन में भारत की एक्ट ईस्ट नीति को आगे बढ़ाने के साथ ही हिंद प्रशांत क्षेत्र में भू राजनैतिक समीकरणों और सुरक्षा परिदृश्य पर खुलकर बात रखी.शांगरी-लॉ संवाद के जरिए पीएम ने ये साफ कर दिया कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में रहने वाले लोगों के भाग्य आपस में जुड़े हुए हैं और दुनिया का भविष्य इस क्षेत्र के विकास पर ही निर्भर होगा. पीएम ने कहा कि सभी देशों की संप्रुभता और सीमाओं का सम्मान करना जरूरी है और सभी देशों को बराबर हक मिलना चाहिए. उन्होंने हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति का नया मंत्र भी दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि हिंद प्रशांत क्षेत्र को लेकर भारत का रवैया सकारात्मक है और उन्होंने इसके लिए भारत की नई रणनीति भी बताई.

 

अमित खरे बने सूचना प्रसारण सचिव

सूचना प्रसारण सचिव अमित खरे ने कल सूचना प्रसारण सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया।, 1985 बैच के झारखंड काडर के आईएएस अफसर अमित खरे, एन के सिन्हा के सेवानिवृत्ति होने के बाद नये सूचना प्रसारण सचिव बनाये गये है।अमित खरे, आईएएस (झारखण्ड: 1985) ने कल सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला। इस पद से श्री नरेन्द्र कुमार सिन्हा, आईएएस सेवा निवृत हुए हैं। नियुक्ति के पूर्व श्री खरे झारखण्ड सरकार के अपर मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे।33 वर्षों से अधिक के अपने कैरियर में खरे ने कई क्षेत्रीय पदों पर कार्य किया है तथा उन्हें केन्द्र व राज्य दोनो ही स्तरों पर जमीन से लेकर उच्च प्रशासनिक स्तरों पर कार्य करने का अनुभव प्राप्त है। झारखण्ड सरकार में अपर मुख्य सचिव के पद पर नियुक्ति से पूर्व श्री खरे झारखण्ड सरकार के वित्त और योजना विभाग में मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने भारत सरकार के रसायन व उर्वरक मंत्रालय के औषधि विभाग में सदस्य सचिव तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

 

बेनामी संपत्ति पर नकेल कसने के लिए आयकर विभाग का बड़ा कदम

बेनामी संपत्ति पर नकेल कसने के लिए आयकर विभाग ने बड़ा कदम उठाया है. विभाग ने बेनामी जानकारी स्कीम 2018 के तहत अब सूचना देने वालों को एक करोड़ रुपये तक का इनाम देने की घोषणा की है.आयकर विभाग के मुताबिक, बेनामी जानकारी स्कीम 2018 के तहत बेनामी संपत्ति रखने वालों की सूचना बेनामी प्रोबिशन यूनिट्स (बीपीयू) कमिश्नर को दी जाती है. इस प्रकार की जानकारी देने वाले को एक करोड़ रुपये तक का इनाम दिया जाएगा. इस स्कीम के तहत विदेशी नागरिक भी इनाम पा सकते हैं.आयकर विभाग ने कहा है कि सूचना देने वालों के नाम का खुलासा नहीं किया जाएगा और पूरी गोपनीयता रखी जाएगी.

 

भारत और सिंगापुर के बीच 8 समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियेन लूंग के साथ आपसी हित से जुड़े मामलों पर बातचीत की. दोनों पक्षों के बीच सामरिक, आर्थिक और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में व्‍यापक मुद्दों वार्ता हुई. साथ ही द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने व्‍यापक आर्थिक व्‍यापार समझौते की दूसरी समीक्षा भी की.भारत-सिंगापुर के बीच बढ़ते सहयोग को लेकर दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय मुलाक़ात की. प्रतिनिधिमंडल स्तर की इस मुलाक़ात में दोनों नेताओं ने आर्थिक और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में लंबित पड़े मामलों की समीक्षा की. द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देशों के बीच सहयोग को लेकर 8 अलग-अलग क्षेत्रों में समझौते हुए. प्रधानमंत्री ने संयुक्त बयान में दोनों देशों के बीच बढ़ते सामरिक सहयोग को सुरक्षा के लिहाज से अहम बताया.साथ ही उन्होने वैश्विक चुनौतियों के मद्देनज़र नौसेना को लेकर सहयोग बढ़ाने की बात कही.दोनों देशों के बीच नौसेना लॉजिस्टिक सहयोग, आर्थिक मामलों में व्यापक सहयोग, वित्तीय क्षेत्र में तकनीक सहयोग, मादक पदार्थों और मानव तस्करी को रोकने को लेकर भी समझौते हुए. साथ ही भारत और सिंगापुर उच्‍च शिक्षा, क्षमता निर्माण, रक्षा, शहरी बुनियादी ढांचे, दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी संपर्क सहित कई अन्‍य क्षेत्रों में सहमति बढ़ाने को दोनों देशों ने क़दम रखे. सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने भारत में सिंगापुर के बढ़ते निवेश और आर्थिक सहयोग को लेकर मज़बूत होते संबंधों को लेकर प्रतिबद्धता दोहराई.

 

विकास दर में देश ने चीन को छोड़ा पीछे

आर्थिक मोर्चे पर देश के लिए बडी खुशखबरी सामने आई है, चौथी तिमाही में चीन को पीछे छोड़ते हुए देश की विकास दर हुई 7.7 फीसदी हो गई है। कंस्ट्रक्शन और मैनीफैक्चरिंग में खासी बढत दिखी है।नोटबंदी से लेकर जीएसटी तक मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जो भी कड़े फैसले लिए उसके परिणाम दिखने लगे है। साल 2017-18 की आखिरी तिमाही में देश की विकास दर अनुमान से भी ज्यादा 7.7 फीसदी रही। इस तरह भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेज अर्थव्यवस्था बन गई है।आज जब इन आंकड़ों का सच देश के सामने आया है तो ऐसे में नोटबंदी और जीएसटी जैसे सरकार के कड़े फैसलों पर विपक्ष ने जो सवाल खड़े किए थे उनका जवाब अब मिल गया है।

 

पूर्व वित्‍तमंत्री पी०चिदम्‍बरम को आई०एन०एक्‍स मीडिया मामले में बुधवार को पेशी : CBI

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सी बी आई ने आई एन एक्‍स मीडिया मामले में पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम् को इस महीने की 6 तारीख को एजेंसी के समक्ष उपस्थित होने के लिए सम्‍मन जारी किया है। आई एन एक्‍स मीडिया में विदेशी निवेश को मंजूरी देने में कथित अनियमितताओं के बारे में श्री चिदम्‍बरम् से पूछताछ की जाएगी।कल दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने श्री चिदम्‍बरम् को इस मामले में तीन जुलाई तक गिरफ्तार नहीं करने की अंतरिम राहत दी थी। यू पी ए सरकार के दौरान विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड द्वारा आई एन एक्‍स मीडिया को 305 करोड़ रुपये मंजूर किए जाने के मामले में उनकी कथित भूमिका की सी बी आई जांच कर रही है।

 

सरकार ने देश में महिला और बच्‍चों के कल्‍याण के लिए बहुत सारे काम किये : महिला और बाल विकास राज्‍य मंत्री

महिला और बाल विकास राज्‍य मंत्री वीरेन्‍द्र कुमार ने कहा हैकि सरकार ने देश में महिला और बच्‍चों के कल्‍याण के लिए बहुत सारे काम किये हैं।उन्‍होंने आकाशवाणी के साथ विशेष भेंटवार्ता में कहा कि सरकार ने बालिकाओं के अस्तित्‍व, सुरक्षा और शिक्षा के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लागू की है।केन्‍द्रीय मंत्री डॉ0 वीरेन्‍द्र कुमार ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है। उन्‍होंने कहा कि कई राज्‍यों में लड़कियों की संख्‍या में वृद्धि हुई है। डॉ कुमार ने राष्‍ट्रीय पोषण मिशन के बारे में भी बात की और कहा कि कुपोषण एक ब‍ड़ी समस्‍या है और राष्‍ट्रीय पोषण मिशन से एक ऐसे भारत का निर्माण होगा जिससे कोई बच्‍चा कुपोषित ना रहे। इसके अलावा केन्‍द्रीय मंत्री डॉ कुमार ने वन स्‍टॉप सेंटर का उल्‍लेख किया। जिसका उद्देश्‍य पीडि़त महिलाओं को कानूनी, स्‍वास्‍थ्‍य और अन्‍य सहायता प्रदान करना है।बेटी को सशक्‍त बनाने के लिए, महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए सरकार के द्वारा बहुत सारे प्रयास किए गए। उसमें वन स्‍टॉप सेंटर की शुरूआत की गई। वन स्‍टॉप सेंटर के माध्‍यम से एक ही स्‍थान पर हिंसा उत्‍पीड़न की शिकार की जो महिलाएं होती हैं उनको वहीं पर पुलिस की सहायता, कानूनी सहायता, चिकित्‍सा सहायता, मनोवैज्ञानिक परामर्श और आवश्‍यकता पड़ने पर मानसिक सुधार गृह भेजना।

भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास प्रणाली में व्‍यापक सुधार के महत्‍वपूर्ण फैसले का समर्थन किया
भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास प्रणाली में व्‍यापक सुधार के लिए महासभा के महत्‍वपूर्ण निर्णय का समर्थन किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने कहा है कि इससे विकास के राष्‍ट्रीय स्‍वामित्‍व के एक नये युग का रास्‍ता साफ हो गया है।संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने सतत विकास को यथार्थ में बदलने की साहसिक नई योजना को कल मंजूरी दे दी।संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के उप-स्‍थायी प्रतिनिधि तन्‍मय लाल ने कहा कि भारत शुरू से ही संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास प्रणाली में सुधार के महासचिव के प्रस्‍तावों का मजबूती से समर्थन करता रहा है।

 

समाचार संक्षेप में

 

पटना की विशेष एनआईए अदालत ने 2013 के बोध गया बम विस्‍फोट मामले में सभी पांच दोषियों को आजीवन कैद की सजा सुनाई है। न्‍यायाधीश मनोज कुमार सिन्‍हा की अदालत ने 25 मई को उन्‍हें दोषी करार दिया था।सात जुलाई 2013 को बोधगया के महाबोधि मंदिर में अनेक विस्‍फोट में दो बौध भिक्षु और कई अन्‍य लोग घायल हो गए थे।

केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम के तहत पंजीकृत विभिन्‍न संस्‍थाओं द्वारा हासिल की जा रही रकम और उसके प्रयोग की निगरानी के लिए ऑनलाइन विश्‍लेषण करने वाली एक प्रणाली का उद्घाटन किया।वेब आधारित इस प्रणाली से सरकारी विभाग दूसरे देशों से मिलने वाले धन के स्रोतों और उसके भारत में वास्‍तविक उपयोग की जांच कर पाएंगे। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इस प्रणाली की मदद से आंकड़ों को जुटाने तथा प्रामाणिक निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

विशेष कार्यक्रम चार साल मोदी सरकार का आज का विषय है- महिला सशक्तिकरण। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सरकार के सर्वाधिक सफल कार्यक्रमों में एक है। आकाशवाणी से विशेष भेंट वार्ता में महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि प्रत्येक थाने और अस्पताल में रेप किट शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएंगी।यह भेंटवार्ता आकाशवाणी के एफ.एम. गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे सुनी जा सकती है।

नाबालिग लड़कियों के साथ होने वाला यौन अपराध एक मुद्दा बन गया है और लोगों ने सरकार से इसे रोकने के लिए उपाय करने की मांग की है। नाबालिग लड़कियों, महिलाओं और युवतियों के साथ यौन अपराध की खबर नियमित तौर पर आती रहती हैं। यौन अपराधों से बच्‍चों की सुरक्षा संबंधी अधिनियम पॉक्‍सो के संबंध में जागरूकता फैलाने की जरूरत है। इस संबंध में विशाखापत्‍तनम की वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता जहा आरा ने कहा कि इस संबंध में कड़े कानूनों के साथ नैतिक शिक्षा की भी जरूरत है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षाबलों और सैन्‍य प्रतिष्‍ठानों पर आतंकी हमलों की आशंका को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है।रक्षा सूत्रों ने बताया है कि जैश-ए-मोहम्‍मद के बीस घुसपैठिए पीर पंजाल पुंछ क्षेत्र से घुस आये हैं और दक्षिणी कश्‍मीर पहुंच गए हैं। रक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि जैश-ए-मोहम्‍मद ने आतंकवादियों को बड़ी संख्‍या में हथगोले दिए हैं ताकि अगले दो से तीन दिनों के बीच सुरक्षाबलों को निशाना बनाया जा सके।

महाराष्‍ट्र में यवतमाल-नान्‍देड़ मार्ग पर आज तड़के एक सड़क दुर्घटना में दस लोगों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार यह हादसा कोसदानी घाट पर एक जीप के ट्रक से टकरा जाने से हुआ। जीप में सवार लोग पंजाब से थे और नान्‍देड़ में हुजूर साहिब गुरूदारे जा रहे थे।

यूरोपीय आयोग ने कहा है कि वह यूरोपीय संघ के देशों से स्‍टील और एल्‍यूमिनियम के आयात पर शुल्‍क लगाने के अमरीका के फैसले पर जवाबी कार्रवाई करेगा। आयोग के अध्‍यक्ष ज्‍यॉं क्‍लूद जुकेर ने शुल्‍क लगाने के अमरीका के फैसले को एकतरफा और विश्‍व व्‍यापार संगठन के नियमों के खिलाफ बताया है। उन्‍होंने कहा कि यूरोपीय संघ के पास इस मामले को विश्‍व व्‍यापार संगठन में ले जाने और अमरीका से आयातित सामानों पर शुल्‍क लगाने के अलावा और कोई चारा नहीं है।

 

 

खबरी दुनिया

 

दैनिक जागरण सहित अधिकतर अखबारों में है। पत्र ने बताया है कि उच्च विकास दर की राह पर लौटने का संकेत निवेश की रफ्तार में बढ़ने से मिल रहा है।

इकनॉमिक टाइम्स ने लिखा है- ताज बरकरार, चीन को पीछे छोड़कर भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज इकॉनमी बना रहा।

तीन राज्यों की चार लोकसभा और दस विधानसभा सीटों के नतीजे सभी अखबारों में हैं। पंजाब केसरी ने लिखा है- भाजपा पर भारी पड़ा महागठबंधन।

भारत और आसियान देशों के बीच सिंगापुर पुल की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारतवंशियों के संबोधन में यह बयान हरिभूमि सहित सभी अखबारों में है।

पेट्रोल-डीजल पर दूरगामी योजना बनाने के सरकार की योजना हिंदुस्तान में है। पत्र ने आगे लिखा है- सरकार विभिन्न तरीकों पर काम कर रही है।

51 हजार करोड़ रुपए के कर्ज में डूबी एयर इंडिया को नहीं मिला खरीददार- दैनिक भास्कर की पहली खबर है। पत्र के अनुसार, आगे की प्रक्रिया पर अब मंत्रिसमूह करेगा अंतिम फैसला।

विश्वभर में कल तंबाकू निषेध दिवस मनाए जाने पर देशबंधु ने बताया है- भारत में हर दिन तंबाकू से हो रही है ढाई हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत। पत्र ने लिखा है- एक सिगरेट से कम होते हैं जिंदगी के ग्यारह मिनट।

एलपीजी सिलेंडरों के बोझ से हल्के होंगे शहर शीर्षक से राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है कि एलपीजी का विकल्प, पीएनजी का बिछेगा जाल।

 

02 जून, 2018

 

 मलेशिया से रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा

सिंगापुर से पहले प्रधानमंत्री ने मलेशिया का दौरा किया। देश के नव- निर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात की। साथ ही रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने पर सकारात्मक, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढा़वा देने पर भी बात की।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय विदेश दौरे के दौरान इंडोनेशिया के बाद मलेशिया पहुंचे। उन्होंने राजधानी कुआलालंपुर अपने समकक्ष महातिर मोहम्मद से औपचारिक मुलाकात की। प्रधानमंत्री महातिर से मुलाकात के बाद पीएम मोदी उप प्रधानमंत्री से भी मिले। महातिर मोहम्मद से मिलने की खुशी है। गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए मैं आभारी हूं। भारत-मलेशिया के रिश्तों को मज़बूत करने में हमारी सार्थक बातचीत हुई।शिया एक ऐसा देश जिसके साथ भारत के हमेशा गहरे रिश्ते रहे हैं। भारत की एक्ट-ईस्ट नीति में मलेशिया काफी महत्वपूर्ण देश है। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातीर मोहम्मद के साथ बातचीत की। मलेशिया की उप-प्रधानमंत्री वान अज़ीज़ा से भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान पूर्व उप-प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम भी मौजूद रहे।प्रधानमंत्री मोदी की मलेशिया यात्रा भले ही छोटी रही हो लेकिन यह कई मायनों में खास रही। मलेशिया की यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर के लिए रवाना हो गये।
 

एटीएस अधिकारी राजेश साहनी की संदिग्ध मौत की सीबीआई जांच कराएगी यूपी सरकार

एटीएस अधिकारी राजेश साहनी की संदिग्ध मौत को गंभीरता से लेते हुये उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले की विस्तृत जांच सीबीआई से कराने को कहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर ये फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि पीपीएस अधिकारी राजेश साहनी ने अपने कार्यालय में खुदकुशी कर ली थी।साहनी 1992 बैच के प्रांतीय पुलिस सेवा के अधिकारी थे। पुलिस ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि साहनी ने ऐसा कदम क्यों उठाया। मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला था। उत्तराखंड में हाल ही में पाकिस्तानी जासूस को पकडने के आपरेशन में साहनी शामिल रहे थे। उन्हें कई और हाई प्रोफाइल मामले सुलझाने का श्रेय ​हासिल था।सीबीआई ने एयर एशिया ग्रुप के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी टोनी फर्नान्डिस और निदेशक रामचंद्रन वेंकटरमन सहित 5 लोगों के खिलाफ अंतर्राष्‍ट्रीय फ्लाइंग लाइसेंस के नियमों के कथित उल्‍लंघन के सिलसिले में मामला दर्ज किया है। इन पर विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड के नियमों के उल्‍लंघन का भी आरोप है। इस मामले में जांच एजेंसी ने इस ग्रुप के दिल्‍ली, मुंबई और बंगलूरू स्थित छह ठिकानों पर छापे भी मारे हैं। हांलाकि वेंकटरमनन ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि एयरएशिया इंडिया के खिलाफ मामले में सीबीआई ने उनका नाम आरोपी के रूप में गलत तरीके से शामिल किया है।

 

व्यापार और टूरिज्म क्षेत्र में दिखने लगा है उड़ान योजना का असर

छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए सरकार ने उड़ान योजना शुरू की है जिसका असर अब व्यापार और टूरिज्म के क्षेत्र में दिखाई दे रहा है। कुछ ही मिनटों में लोग अब अहमदाबाद से दीव और दमन की सैर कर सकते है।पिछले सवा साल में एक बड़ी शुरुआत हुई छोटे शहरों को आपस में हवाई सेवाओं से जोड़ने की । अहमदाबाद दीव फ्लाइट सस्ती होने के साथ-साथ टूरिज्म और व्यापार को भी बढ़ावा दिया है ।अब गुजरात में अहमदाबाद सूरत भावनगर और भुज जैसे शहरों में ये सस्ती उड़ान शुरू भी हो गयी हैं । आज एक घंटे या एक हज़ार किमी की फ्लाइट उड़ान आप लगभग ढाई हज़ार में कर सकते हैं। आधे घंटे और 500 किमी से कम का सफ़र डेढ हज़ार में।

 

जगदलपुर में शुरू होगी कमर्शियल फ़्लाइट

15 जून से जगदलपुर में कमर्शियल फ़्लाइट शुरू हो जाएंगी। जिसके कारण बीजापुर ,दंतेवाड़ा और जगदलपुर से रायपुर की दूरी मात्र 50 मिनट में तय होगी,जिसमें अभी तक 8 से 10 घंटे लगते है।उड़ान प्रोजेक्ट के तहत शुरू किए गए जगदलपुर एयरपोर्ट से पूरे बस्तर क्षेत्र में आर्थित तेजी आएगी।इसके साथ ही यहां के आदिवासी समाज के लोगों को उसका बहुत फायदा होगा। पेश है जगलपुर ,बीजापुर और दंतेवाड़ा के लोगों की एयरपोर्ट को लेकर बरसों पुरानी आस अब पूरी होने जा रही है। जगदलपुर में एयरपोर्ट बन कर तैयार हो गया है जहां से 15 जून को हवाई जहाज उड़ान भरेगा। जिस दूरी तो तय करने में 8 से 10 घन्टें लगते थे , अब मात्र 50 मिनट में ये दूरी तय होगी। उड़ान योजना के तहत शुरू किये गये इस प्रोजेक्ट से पूरे क्षेत्र में आर्थिक तेजी आयेगी एयर उड़ीसा की फ्लाईट रायपुर एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद सीधे जगदलपुर एयरपोर्ट पर पहुँचेगी। वहां से यात्रियों को लेकर विशाखापटट्नम एयरपोर्ट पर पहुँचेगी। विशाखापट्टनम एयरपोर्ट सेउड़ान भरने के बाद जगदलपुर आयेगी और वहां से रायपुर के लिए रवाना हो जायेगी।जगदलपुर के बाद बिलासपुर, अंबिकापुर और रायगढ़ को भी जल्द रायपुर एयरपोर्ट से जोड़ा जायेगा। जिसके बाद आदिवासी बहुल्य इस क्षेत्र में आर्थिक तेजी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही इन इलाकों में चलने वाली तमाम परियोजनाओं को भी इससे लाभ होगा।

 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर लोगों को जागरूक करने का प्रयास

आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस है। आज के दिन देश और दुनिया भर में तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दे कर लोगों को जागरूक करने के प्रयास किए जाते हैं।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू और धूम्रपान के अन्य उत्पादों से होने वाली बीमारियों और मौतों की रोकथाम को ध्यान में रखकर इस वर्ष की थीम 'टोबेको और कार्डियो वेस्कुलर डिसीज यानी तंबाकू और हृदय रोग रखी है। विश्व स्वास्थय संगठन के मुताबिक तंबाकू के कारण हर साल तीस लाख लोगों की दिल की बीमारी से मौत हो जाती है। इंसान के शरीर के अंगों को सीधे नुकसान पहुंचाने के अलावा, धुआं रहित तम्बाकू का इस्तेमाल करने से दिल के दौरे से मरने की संभावना काफी बढ़ जाती है। लिहाज़ा स्वस्थ जीवन के लिए तंबाकू उत्पादों से दूरी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है।

 

महिला उद्यमियों को उद्योग लगाने को निजी साझेदारों के साथ गठबंधन
केंद्र सरकार केविज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने देशभर में आकांक्षी एक सौ महिला उद्यमियों को उद्योग लगाने को प्रेरित करने के लिए देश के पहले अभियान के लिए निजी साझेदारों के साथ गठबंधन किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन महिला उद्यमियों को बेंगलूरू के भारतीय प्रबंधन संस्‍थान में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।बैंगलुरू में भारतीय प्रबंधन संस्‍थान में एक सौ से अधिक महिला उद्यमियों को स्‍टार्टअप कंपनियां शुरू करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह विज्ञान और प्रौदयोगिकी मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया सार्वजनिक निजी साझेदारी कार्यक्रम का हिस्‍सा है। कार्यक्रम की लाभार्थी डॉ शांभवी ने बताया कि कैसे इस प्रशिक्षण से उन्‍हें अपने स्‍टार्ट अप का विस्‍तार करने में मदद मिली है।इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से यह सिद्ध होता है कि महिला उद्यमी स्‍टार्ट अप के क्षेत्र में अपनी क्षमता साबित कर सकती हैं।

समाचार संक्षेप में

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अमृतसर में कहा है कि वस्तु और सेवा कर एनडीए सरकारकी सबसे बड़ी उपलब्धि है। श्री जावड़ेकर ने बताया कि मुद्रा योजना से गरीबों को स्वरोजगार शुरू करने में सुविधा हुई है।मुद्रा योजना में 12 करोड़ लोगों को लोन मिला है। साढ़े तीन करोड़ लोगों का पहली दफा उद्योग शुरू हुआ है। पकौड़े वाला कहकर कांग्रेस वालों ने गरीब का मजाक उड़ाया है। स्वाभिमान से जिंदगी जीने वाले अपमान करना ये कांग्रेस की संस्कृति है। मुद्रा योजना में 70 फीसदी महिलाएं हैं।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज भोपाल में कहा कि भारत विदेशी निवेश के लिए सबसे आकर्षक स्थान बन गया है।इस समय विश्व में फोरेन इनवेस्टमेंट का सबसे अट्रेक्टिव डेस्टिनेशन यदि कोई है तो भारत है। सर्वाधिक आकर्षण का केन्द्र है। पूंजी निवेश की दृष्टि से विश्व में यदि कोई है तो वो भारत है। 156 बिलियन डॉलर, 156 बिलियन डॉलर आम बात नहीं है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आई एन एक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदम्बरम को 3 जुलाई तक गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दे दी है। न्यायमूर्ति ए के पाठक ने श्री चिदम्बरम से कहा कि सीबीआई द्वारा उन्हें पूछताछ के लिए बुलाए जाने पर वे इसमें शामिल हों और सहयोग करें। न्यायालय ने कांग्रेस नेता की अंतरिम जमानत की याचिका पर सीबीआई से जवाब देने को कहा है। अगली सुनवाई तीन जुलाई को होगी।

परमाणु प्रसार पर नजर रखने वाली अमरीका स्थित अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी ने आज कहा कि परमाणु सामग्री आपूर्तिकर्ता समूह-एनएसजी में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के आवेदन पत्र पर मंजूरी नहीं दी जानी चाहिए। विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित संस्था ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान, काहुटा के परमाणु ऊर्जा संयंत्र क्षेत्र में एक या दो बड़े यूरेनियम संवर्द्धन संयंत्रों का निर्माण करना चाहता है।

केरल के कोजीकोड में निपाह वायरस से 28 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 15 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि निपाह वायरस से संक्रमित दो और व्यक्तियों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

महाराष्ट्र के कृषि मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता पांडुरंग फुंडकर का दिल का दौरा पड़ने से आज मुम्बइ्र में निधन हो गया। वे 67 वर्ष के थे।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री फुंडकर के निधन पर दुख प्रकट किया है।


केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो सीबीआई ने आज राष्‍ट्रीय राजधानी के लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रचार एजेंसी को काम पर रखने में कथित अनियमितता के सिलसिले में दिल्‍ली के मंत्री सत्‍येन्‍द्र जैन और लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता एस.के. श्रीवास्‍तव तथा अन्‍य के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। इससे पहले आज सुबह सीबीआई ने दिल्‍ली में श्री जैन के घर की तलाशी ली। उनके खिलाफ पहले से ही धन शोधन का मामला चल रहा है।

पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने एयरसेल मैक्सिस धनशोधन मामले में गिफ्तारी से बचने के लिए दिल्‍ली की एक अदालत में अग्रिम जमानत की याचिका दायर की है। विशेष न्‍यायाधीश ओ पी सैनी ने उन्‍हें अगले महीने की पांच तारीख को प्रवर्तन निदेशालय में पेश होने का निर्देश दिया है। अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय से अगले महीने की पांच तारीख को जवाब देने को कहा है। उसने निदेशालय को यह निर्देश भी दिया है कि वह तब तक श्री चिदंबरम के खिलाफ किसी प्रकार की कार्रवाई न करे।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारी वेतन वृद्धि की मांग को लेकर दो दिन की हड़ताल पर हैं जिससे बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ा है। लेकिन आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक जैसे निजी क्षेत्र के बैंकों में कामकाज लगभग सामान्‍य है।

 

खबरी दुनिया

 

वीडियोकॉन समूह को दिये गए कर्ज के मामले में आई सी आई सी आई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर पर लगे आरोपों की जांच अखबारों की बड़ी खबर है।


उधर जनसत्‍ता की सुर्खी है- सरकारी बैंकों में आज भी रहेगी हड़ताल। कुछ ए टी एम मशीनों के प्रभावित होने की भी आशंका। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- बैंक हड़ताल से 21 हजार करोड़ रूपये का लेनदेन ठप्‍प।

 

 दैनिक भास्‍कर लिखता है- 16 दिन में पेट्रोल और डीजल 380 पैसे मंह‍गा और 17वें दिन एक पैसे सस्‍ता।

 

 राजस्थान पत्रिका ने लिखा है-- इस बार पांच सौ में से चार सौ निन्यानवे अंक लेकर चार टॉपर, इनमें से तीन बेटियां।

 

हिंदुस्तान ने बताया है--दसवीं में एन.सी.आर. का दबदबा।

 

नवभारत टाइम्स के अनुसार--पास होने वाले फिर घटे। हालांकि पत्र ने लिखा है--कम नम्बर से परेशान क्यों, दसवीं तो शुरुआत है, कई रास्ते खुलेंगे।


दूरसंचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई की सख्ती ब्लॉकचेन तकनीक से अंकुश की तैयारी, कम्पनियों पर भारी जुर्माना--

 

दैनिक जागरण की पहली खबर है। पत्र ने इसे शीर्षक दिया है--अनचाही कॉल पर लगेगी लगाम।

राजस्थास समाचार


गृहमंत्री ने किया जयसमंद की पाल का आकस्मिक निरीक्षण
जयपुर, 31 मई। गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने उदयपुर जिले में जयसमंद की पाल का गुरुवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। इस मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी एवं संबंधित वन्यजीव स्टाफ मौजूद रहा। गृहमंत्री ने महाराणा जयसिंह उद्यान एवं पाल की अवलोकन किया और वहां स्वच्छता, सौंदर्यीकरण एवं उचित रखरखाव देखकर प्रसन्नता जाहिर की। गृहमंत्री ने पार्किंग एरिया में इन्टरलॉकिंग टाइल्स लगाने, रेलिंग लगाने, ग्रासलेण्ड विकसित करने, दीवार के सहारे सजावटी पौधे लगाकर हरियाली बढ़ाने, पाल पर बैठने के लिए बैंच लगाने, उचित जगह टॉयलेट बनाने के निर्देश दिए। इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही हेतु गृहमंत्री ने मुख्य वन संरक्षक श्री राहुल भटनागर को दूरभाष पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

राज्य के अप्रेल माह के थोक मूल्य सूचकांक में वृद्धि
जयपुर, 31 मई। राज्य के माह अपे्रल, 2018 के थोक मूल्य सूचकांक में मार्च, 2018 की तुलना में 0.27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। राज्य का सामान्य थोक मूल्य सूचकांक आधार वर्ष (1999-2000=100) पर माह अपे्रल, 2018 में 297.21 रहा है, जबकि मार्च, 2018 में यह 296.41 था। आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के निदेशक श्री ओमप्रकाश बैरवा ने बताया कि आलोच्य माह अप्रेल, 2018 के सूचकांक में गत माह से वृद्धि का प्रमुख कारण ईधन, शक्ति, बिजली व उपस्नेहक समूह सूचकांक एवं विर्निमित उत्पाद समूह सूचकांक मेें 1.53 तथा 0.19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। जबकि प्राथमिक वस्तु समूह सूचकांक में गत माह की तुलना में 0.55 प्रतिशत की कमी पाई गई है। माह अप्रेल, 2018 के थोक मूल्य सूचकांक में गत वर्ष अप्रेल, 2017 की तुलना में 2.41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

 

सतर्कता समिति की बैठक में 9 प्रकरणों का निस्तारण
जयपुर, 31 मई। जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में जिला कलेक्टे्रट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में विचाराधीन 24 प्रकरणों पर चर्चा के बाद 9 प्रकरणों का निस्तारण किया गया, शेष लम्बित रखे गये। तहसील बस्सी में सिंगणों की ढाणी हीरावाला में परिवादी को अनाधिकृत रूप से बेदखल किये जाने की शिकायत से संबंधित प्रकरण में जिला कलक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार को प्रार्थी के समक्ष पुनः पैमाईश कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। दूदू तहसील में ग्राम पंचायत मांगलवाला के परिवादी द्वारा ग्राम कल्याणपुरा में गैर मुमकिन रास्ते, सार्वजनिक तालाब व सार्वजनिक चौक तथा गर््राम मांगलवाड़ा में सार्वजनिक रास्ते चारागाह व सिचांई विभाग की जमीन पर अतिक्रमण के संबंध में उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार के माध्यम से संयुक्त सर्वे कराने के निर्देश दिये। चौमू में रेलवे स्टेशन के बाद श्री नारायण विहार कॉलोनी के प्रार्थी द्वारा रास्ता खुलवाने के प्रकरण में अतिक्रमण हटाकर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये।

 

01 जून, 2018

 

मुद्रा योजना से साहूकार के चंगुल से मुक्त हुआ ग़रीब: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मुद्रा योजना के चलते महिलाओं, युवाओं, एससी, एसटी और ओबीसी वर्गों में आत्मनिर्भरता की भावना प्रबल हुई है. नमो एप के ज़रिए मुद्रा योजना के लाभार्थियों से रूबरू होते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों का आह्वान किया कि वे ख़ुद भी डिजिटल भुगतानों के ज़्यादा इस्तेमाल करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें.उज्ज्वला योजना को लेकर नमो ऐप पर लोगों से बातचीत करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मुद्रा योजना के लाभार्थियों से संवाद किया. सरकार के 4 साल पूरे होने के बाद पीएम मोदी ने एक तरफ मुद्रा योजना का रिपोर्ट कार्ड पेश किया तो दूसरी तरफ लोगों से स्कीम से जुड़ने के लिए आगे आने की बात भी कही.प्रधानमंत्री मोदी ने मुद्रा स्कीम के लाभार्थियों के आंकड़े भी पेश किए. जो मुद्रा योजना की सफलता की कहानी खुद बयां कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार की इन योजनाओं की मदद से देश का गरीब आदमी साहुकारों से चंगुल से बाहर निकल सका है. साहूकारों के ब्याज के चक्रव्यूह को इन योजनाओं ने तोड़ा है. प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से दूसरों लोगों को भीम ऐप से जोड़ने की अपील भी की. पीएम ने कहा कि मुद्रा योजना के तहत 55 फीसदी लोन पिछड़े तबकों के लोगों को दिए गए हैं.


किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में सरकार तेज़ी से प्रयासरत

केंद्र सरकार ने पिछले चार वर्षों में कृषि और किसानों की बेहतरी के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं. पिछली सरकारों की तुलना में मोदी सरकार ने कृषि के क्षेत्र में दोगुना बजट दिया है. केंद्र सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना है.देश में करीब 65 फीसदी लोगों का व्यवसाय कृषि पर ही निर्भर करता है. इसीलिए मोदी सरकार ने पिछले चार सालों में कृषि किसान और उसके विकास के लिए कई नई योजनाएं चलाईं, जिनके चलते देश में आजादी के बाद पहली बार अनाज का रिकॉर्ड उत्पादन करीब 279 मीट्रिक टन हुआ और दलहन के मामले में भी आत्मनिर्भर बने हैं.केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई नई योजनाओं पर नजर डालें तो:मृदा स्वास्थ्य योजना- मिट्टी के स्वास्थ्य की जांच, उर्वरकों का संतुलित उपयोग. देशभर में अभी तक 14 करोड़ 20 लाख किसानों को ये कार्ड वितरित किए जा चुके हैं.प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना- आपदाओं से नष्ट फसलों का उचित मुआवजा, किसान की मौत पर मुआवजे की राशि बढ़ी है और पहले से ज्यादा पारदर्शिता लाई गई है.नीम लेपित यूरिया- यूरिया की कालाबाज़ारी रोकने के लिए यूरिया के नीम लेपित किया गया जिससे लागत में कमी आई है और उत्पादन बढ़ा है.जैविक खेती को बढ़ावा- पारंपरिक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्यों को 947 करोड़ रुपये का बजट दिया गया और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए अलग से विशेष पैकेज भी दिया गया.राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के तहत देसी नस्ल की गायों को बढ़ावा दिया गया जिससे दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी हुई.राष्ट्रीय कृषि बाजार- इस योजना में ई-नाम पोर्टल बनाकर देश की सभी मंडियों को जोड़ा गया, जिससे किसान कंही भी कभी भी अपने मुताबिक अच्छे दाम पर फसल बेच सकता है. इसी के साथ-साथ सिंचाई के लिए भी सरकार ने गांवों के लिए बिजली की अलग फीडर लाइनें बनाने की योजना बनाई है.


दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन शुरू हुई

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर सेक्शन पर मेट्रो को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। इस रूट पर मेट्रो की सेवा आज से आम जनता के लिए शुरू हो जाएगी।दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड को आज से आम जनता के लिए खोल दिया गया है। दिल्ली एनसीआर के परिवहन की लाइफलाइन कही जाने वाले दिल्ली मेट्रो की एक और सौगात जनता को मिल गई है। और ये सौगात है मजेंटा लाइन के जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर तक कॉरीडोर के रूप मे। दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में अब तक शुरू किया ये सबसे लंबा खंड है। इस खंड की कुल लंबाई 24 दशमलव 82 किलोमीटर है जिसमें 21 दशमलव 8 किलोमीटर जहां भूमिगत है तो वहीं 2 दशमलव 9 किलोमीटर एलिवेडिट। इस सबसे लंबे कॉरिडोर में कुल 16 मेट्रो स्टेशन हैं। जिसमें 14 भूमिगत और केवल दो एलिवेटिड । इनमें जनकपुरी पश्चिम, डाबडी मोड, दशरथ पुरी, पालम, सदर बाजार, टर्मिनल 1 हवाई अड्डा, शंकर विहार, वसंत विहार, मुनिरका, आर के पुरम, आईआईटी, हौज खास, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश एंकलेव और नेहरू एंकलेव शामिल हैं। जनकपुरी से कालकाजी मंदिर के बीच दो इंटरचेंज स्टेशन भी हैं जिनमें जनकपुरी पश्चिम और हौज खास मेट्रो की ब्लू और येलो लाइनों को मजेन्टा लाइन से जोडेंगे।

 

तमिलनाडु में स्टरलाइट कॉपर प्लांट बंद

तमिलनाडु सरकार ने वेदांता लि. के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को स्थाई रूप से बंद करने का फैसला किया। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने उठाया कदम।तमिलनाडु सरकार ने वेदांता लि. के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को स्थाई रूप से बंद करने का फैसला किया है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया। गौरतलब है कि तूतीकोरिन स्थित प्लांट को लेकर लोगों में भारी आक्रोश था। इसके ख़िलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान हुई पुलिस फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई थी। इस प्लांट को लेकर विपक्षी दल भी काफी मुखर थे।

 

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में मधुमक्खी पालन ने दिया सैकड़ों लोगों को रोज़गार

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में मधुमक्खी पालन करने वाले किसान शहद का उत्पादन और व्यापार कर रहे हैं. ये किसान 'बस्तर हनी' ब्रैंड के अंतर्गत अपना उत्पाद लोगों तक पहुंचा रहे हैं, जिसे बेहद पसंद किया जा रहा है क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक है.छत्तीसगढ़ में बस्तर हनी यहां के किसानों के लिए आमदनी का एक बेहतरीन जरिया है. दंतेवाड़ा में सामूहिक रूप से मधुमक्खी पालन करने वाली महिलाएं, मधुमक्खियों से ही प्रेरणा लेते हुए शहद का उत्पादन और व्यापार कर रही हैं. ये महिलाएं 'बस्तर हनी' ब्रैंड के अंतर्गत अपना उत्पाद लोगों तक पहुंचा रही हैं, जिसे बेहद पसंद किया जा रहा है क्योंकि यह शहद पूरी तरह से प्राकृतिक है.यह मुहिम 15-20 हज़ार स्थानीय लोगों को स्थायी रोज़गार देकर, पूरी तरह से आत्मनिर्भर बना रही है. बस्तर हनी के माध्यम से दंतेवाड़ा की 200 महिलाओं और 800 परिवारों के साथ-साथ बीजापुर के 150 परिवारों को रोज़गार मिल रहा है.उत्पादन की अगर बात करें तो हर साल हर बॉक्स से लगभग 10-20 किलो तक शहद का उत्पादन होता है. सामूहिक रूप से हर साल लगभग 4-5 टन शहद का उत्पादन किया जा रहा है. 1 किलो शहद के लिए 300 रुपये का भुगतान किया जाता है.

 

केरल में मॉनसून की निर्धारित तिथि से तीन दिन पहले दस्‍तक दी

देश के तमाम राज्यों में गर्मी का कहर जारी। दिल्ली समेत कई जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार। लेकिन केरल से मिल सकती है अच्छी खबर। अगले 12 घंटों में केरल में दस्तक दे सकता है मॉनसून।उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। मध्य प्रदेश के खजुराहो में कल पारा 48 डिग्री को पार गया। लेकिन राहत वाली बात ये है कि मॉनसून वक्त से पहले आज केरल तट पर पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून अगले 12 घंटे में किसी भी समय केरल तट पर दस्तक दे देगा। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र विकसित हो रहा है. जो धीरे धीरे उत्तर की तरफ बढ़ रहा है। मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही अगले 12 घंटों में लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

 

भाजपा का संपर्क अभियान शुरु

मोदी सरकार के चार साल पर होने के मौके पर भाजपा सरकार की उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए आज से शुरू करेगी विशाल संपर्क अभियान। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह गुरूग्राम से करेंगे अभियान की शुरूआत।भारतीय जनता पार्टी केंद्र सरकार की जनोपयोगी कार्यों के प्रति देशभर में आज से व्यापक व्यक्तिगत संपर्क अभियान 'संपर्क फॉर समर्थन ' की शुरुआत करने जा रही है। इसके तहत केंद्र सरकार की जनोपयोगी कार्यों के प्रति देश में जागरूकता पैदा करने एवं जनता के समर्थन के लिए भाजपा घर-घर जाएगी। अभियान की शुरूआत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज गुडगांव से करेंगे। इस अभियान के तहत अमित शाह मोदी सरकार की उपलब्धियों और शुरू किये गए अन्य लोक-कल्याणकारी योजनाओं को लेकर कम-से-कम 50 प्रतिष्ठित एवं आम लोगों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क करेंगे। इसके बाद सभी कार्यकर्ता 10 -10 व्यक्तियों से संपर्क करेंगे और सरकार की उपवब्धियों की जानकारी देंगे.

 

समाचार संक्षेप में

 

एनडीए सरकार की चार साल की उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए आज देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में कई केन्‍द्रीय मंत्रियों ने संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित किया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में, रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने ईटानगर में, जल संसाधन मंत्री नीतिन गडकरी ने मुम्‍बई में और स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जे पे नड्डा ने शिमला में उपलब्धियों की जानकारी दी।

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज दिल्‍ली में समर्थन के लिए सम्‍पर्क अभियान की शुरूआत की जिसके तहत लोगों को नरेन्‍द्र मोदी सरकार के कार्यों और उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी। यह अभियान पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग के निवास स्‍थान से शुरू किया गया। पार्टी ने अगले वर्ष लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर एनडीए सरकार के चार साल पूरे होने पर यह अभियान आरंभ किया है। इसके तहत श्री शाह कम से कम पचास लोगों से व्‍यक्तिगत रूप से सम्‍पर्क करेंगे।

केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड -सी बी एस ई ने वर्ष 2017-18 के दसवीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिये हैं। इस वर्ष कुल 86 दशमलव सात प्रतिशत विद्यार्थी उर्तीण हुए। गुरूग्राम के डी पी एस स्‍कूल के प्रखर मित्‍तल, बिजनौर के आर पी पब्लिक स्‍कूल की रिमझिम अग्रवाल, शामली के स्‍कोटिस इंटरनेशनल स्‍कूल की नं‍दनी अग्रवाल और कोच्चि के भवन विद्यालय की श्री लक्ष्‍मी जी ने 499 अंक प्राप्‍त करके टॉप किया है।
 

बिहार, झारखंड और उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में कल रात आंधी, ओलावृष्टि और बिजली गिरने से 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।बिहार में 18 लोगों की मौत हो गई है। ब्‍यौरा वज्रपात और ओलावृष्टि के कारण औरंगाबाद में सबसे अधिक पांच लोगों की मौत हो गई। मुख्‍यमंत्री नितिश कुमार ने इस घटना पर दु:ख व्‍यक्‍त करते हुए प्रभावित परिवार को तत्‍काल अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया है। वज्रपात के कारण आम, लीची और केले की फसल को व्‍यापक नुकसान पहुंचा है।

इस बीच, केरल में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून तीन दिन पहले आज ही पहुंच गया है। आकाशवाणी से बातचीत में मौसम विभाग के अपर महानिदेशक मृत्‍युंजय महापात्र ने कहा कि अगले 48 घंटों में मॉनसून पूरे राज्‍य में पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने इस बार सामान्‍य वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

 

 

खबरी दनिया

 

हिन्‍दुस्‍तान, अमर उजाला और दैनिक जागरण ने विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज के पाकिस्‍तान से बातचीत की संभावना को सिरे से खारिज करने को सुर्खियों में दिया है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने खबर को शीर्षक दिया है - बातचीत में आपत्ति नहीं, पर आतंकवादी गतिविधियों के साथ बातचीत नहीं हो सकती।

हिन्‍दुस्‍तान, नवभारत टाइम्‍स और देशबंधु ने लिखा है - ईवीएम की खरीबी से चढ़ा सियासी पारा।

 

जनसत्‍ता लिखता है - आयोग ने कहा, भीषण गर्मी मशीनों में आई खराबी का कारण हो सकती है।

 

दैनिक ट्रिब्‍यून ने निर्वाचन आयोग के हवाले से लिखा है - बड़ा चढ़ाकर पेश की गई शिकायतें।

 

राजस्थान समाचार

 

मुख्यमंत्री के निर्देश पर सज्जनगढ़ बीडीओ निलम्बित
जयपुर। 28 मई। राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर सज्जनगढ़ पंचायत समिति में 8 साल से विकास अधिकारी के पद पर कार्य कर रहे सहायक अभियंता श्री जीपी विश्वकर्मा को निलम्बित कर दिया है। निलम्बन काल में उनका मुख्यालय मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद श्रीगंगानगर के अधीन रहेगा।
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में सोमवार को आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में विकास अधिकारी के खिलाफ मनरेगा के भुगतान में देरी सहित अनियमितता की कई शिकायतें सामने आने पर उन्हें तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए थे।श्रीमती राजे के निर्देशों के बाद कृषि आयुक्त ने एक आदेश जारी कर सहायक अभियंता श्री जीपी विश्वकर्मा को तुरन्त निलम्बित कर दिया।

 

मुख्यमंत्री ने स्व. हरेन्द्र सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया
जयपुर। 28 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने सोमवार को बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में पूर्व राजपरिवार के सदस्य स्व. हरेन्द्र सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया।श्रीमती राजे ने इस अवसर पर जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि स्व. हरेन्द्र सिंह ने कुशलगढ़ के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। उन्होंने यहां के लोगों के उत्थान एवं पिछड़े वर्गाें के कल्याण के लिए कई अहम कदम उठाए। इसी कारण आज भी यहां के लोगों में उनके प्रति सम्मान का भाव है।इस अवसर पर बांसवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुशील कटारा, संसदीय सचिव श्री भीमाभाई डामोर तथा सांसद श्री मानशंकर निनामा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

 

30 मई, 2018

 

 

सरकार दलितों, पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए प्रतिबद्धः प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना से गरीबों, वंचितों, दलितों और आदिवासी समुदायों के जीवन स्‍तर में सुधार आया है। उन्‍होंने कहा कि यह योजना सामाजिक सशक्तिकरण में केन्द्रिय भूमिका निभा रही है।आज देश में एलपीजी ऊर्जा का सबसे स्वच्छ और सर्व सुलभ साधन बन चुका है। पिछले कुछ वर्षों से समाज में रहन-सहन के स्तर को आसान बनाने और गरीबों, दलितों, पीड़ितों, शोषितों, वंचितों, पिछड़ी जाति के, हमारे आदिवासी भाईयो-बहनो को इन सब महिलाओं को सशक्त बनाने में इसने बहुत बड़ी अहम भूमिका अदा की है।उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थियों के साथ आज नमो एप्‍प के जरिए बातचीत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि 2014 तक 13 करोड़ परिवारों के पास रसोई गैस कनेक्‍शन थे। वहीं पिछले चार साल में दस करोड नये कनेक्‍शन दिए गए हैं जिससे गरीबों को फायदा पहुंचा है।आप सबको ये सुनकर सुखद आश्चर्य होगा कि पिछले चार वर्ष में ही हमारी सरकार ने एलपीजी के दस करोड़ नये कनेक्शन दिए हैं। यानी जितना 60-70 साल में हुआ, करीब उतना ही काम हमने चार साल में कर दिया। उन्होंने पहले जो दिया वो बड़े-बड़े लोगों को दिया। हमने तय किया कि जिसके पास नहीं है जो लकड़ी का चूल्हा जलाते हैं, धुएं की जिंदगी गुजारते हैं, इतना कष्ट मां-बहनों को होता था, हम उनको मुक्ति दिलाना चाहते हैं।श्री मोदी ने कहा कि उज्‍ज्‍वला योजना और सुरक्षा उपायों के बारे में देश भर में एलपीजी पंचायत आयोजित की जा रही हैं।उज्जवला योजना का सही लाभ मिल सके, इसके लिए हमने एलपीजी पंचायत भी शुरू की है। ग्रामीण इलाकों में एलपीजी के जो उपभोक्ता है, ये उनके लिए चर्चा का एक बड़ा विशेष प्लेटफॉर्म बन गया है। यहां एलपीजी के सुरक्षित उपयोग और लाभों के संबंध में है, उन्हें शिक्षित किया जाता है, ताकि उन्हें एलपीजी के उपयोग को लेकर कोई दुविधा न हो या कोई डर न रहे।
 

दस राज्‍यों में दस सीटों के लिए उपचुनाव शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न
दस राज्‍यों में लोकसभा की चार और विधानसभा की दस सीटों के लिए आज उपचुनाव शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया।लोकसभा की सीटों में उत्‍तर प्रदेश में कैराना, महाराष्‍ट्र में पालघर और भंडारा-गोंदिया तथा नगालैंड की एकमात्र सीट शामिल हैं।विधानसभा उपचुनाव उत्‍तर प्रदेश में नूरपूर, पंजाब में शाहकोट, बिहार में जोकीहाट, झारखंड में गोमिया और सिल्‍ली, केरल में चेंगानुर, महाराष्‍ट्र में पालुस कादेगांव, मेघालय में अमपति, उत्‍तराखंड में थराली और पश्चिम बंगाल में महेशतला सीटों पर कराया गया।उत्‍तर प्रदेश में शाम 5 बजे तक कैराना लोकसभा सीट पर 47 प्रतिशत से अधिक और नूरपूर विधानसभा सीट के लिए 57 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज हुआ है।महाराष्ट्र में पालघर सीट के लिए शाम छह बजे तक 46 दशमलव पांच शून्य प्रतिशत तथा भंडारा-गोंदिया सीट के लिए शाम पांच बजे तक 35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।उधर, कर्नाटक में राजराजेश्‍वरी नगर विधानसभा सीट के लिए वोट डाले गये। धांधली की शिकायत के बाद यहां चुनाव स्‍थगित कर दिया गया था।वोटों की गिनती बृहस्‍पतिवार को होगी।

 

दुनिया में बढ़ा भारत का कद: विदेश मंत्री

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मे मंत्रालय की सलाना प्रेस वार्ता में कहा कि भारत का कद विदेशों में बढ़ा है और भारत जब बोलता है, तो दुनिया सुनती है.उन्होंने इस मौके पर विदेश मंत्रालय की 4 साल की उपलब्धियों पर आधारित किताब का विमोचन किया. जिसका शीर्षक है- अभूतपूर्व संपर्क असाधारण सफलताएं इस मौके पर विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह और एमजे अकबर भी मौजूद रहे.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक सवाल के जवाब में दो टूक कहा कि पाकिस्तान पहले आतंकवाद छोड़े तभी उससे बातचीत संभव है. उन्होंने साफ कहा कि टेरर और टॉक एक साथ नहीं चल सकते.विदेश मंत्री ने कहा कि चीन के साथ अनौपचारिक बातचीत के कारण दोनों देशों के बीच रिश्ते सहज हुए और डोकलाम पर यथास्थिति बनी हुई है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी कि उनका मंत्रालय पिछले 4 साल में 90 हजार से ज्यादा लोगों को विदेश से सुरक्षित बचाकर भारत लाया है. इसके अलावा पीएम के विदेश दौरों के कारण कई लोग सजा से बचाए गए.

 

PM इंदोनेशिया और सिंगापुर की पांच दिन की सरकारी यात्रा पर
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इंदोनेशिया और सिंगापुर की पांच दिन की सरकारी यात्रा पर कल रवाना होंगे। श्री मोदी 29 से 31 मई तक इंदोनेशिया तथा 31 मई से 2 जून तक सिंगापुर की यात्रा पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री 31 मई को कुछ देर के लिए मलेशिया की राजधानी क्‍वालालंपुर में रूकेंगे जहां वे नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री डॉक्‍टर महातिर मोहम्‍मद से मुलाकात करेंगे।इंदोनेशिया और सिंगापुर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री वहां के नेताओं के साथ आपसी बैठक और शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे । इसके अलावा श्री मोदी की कारोबारी और भारतीय समुदायों के साथ भी बैठकें होंगी।प्रधानमंत्री ने कहा कांग्रेस, दलितों और अन्य पिछड़े वर्गों के कल्याण के काम में रोड़े अटका रही है। बागपत में एक रैली में कहा सरकार समाज के पिछड़े तबके के उत्थान के लिए किए पूरी तरह प्रतिबद्ध।उत्तर प्रदेश के बागपत में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनता के बीच पहुंचे तो उन्होंने जनता के बीच एनडीए सरकार की चार साल की उपलब्धियों को जनता के बीच रखा। पीएम के निशाने पर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल भी रहे। पीएम ने दलित, ओबीसी और आदिवासी जैसे मुद्दों पर हो रही राजनीति के लिए कांग्रेस पर निशाना साधा।

 

इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी बढ़ा चढ़ाकर बताई जा रही हैं : EC

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश और महाराष्‍ट्र में उप चुनावों के दौरान इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीन -ईवीएम और मतदाता पुष्टि पर्ची-वीवीपैट मशीनों में बड़े पैमाने पर खराबी और मतदान में व्‍यवधान की खबरें बढ़ाचढ़ा कर बताई जा रही हैं। आयोग ने विज्ञप्ति में स्‍पष्‍ट किया है कि सेक्‍टर अधिकारियों के पास पर्याप्‍त संख्‍या में ईवीएम और वीवीपैट मशीन सुरक्षित रखी जाती है, जिनका उपयोग मतदान केन्‍द्रों पर मशीनों के खराब होने की स्थिति में किया जाता है। आयोग ने यह भी कहा है कि किसी भी मतदान केन्‍द्र पर खराब मशीनों को बदल कर नई मशीनें लगाने में आधे घंटे से भी कम समय लगता है।आयोग ने कहा कि कुछ समाचार चैनलों पर प्रसारित यह समाचार पूरी तरह निराधार है कि महाराष्‍ट्र के भंडारा-गोंदिया संसदीय क्षेत्र के 35 मतदान केन्‍द्रों पर मतदान रद्द कर दिया गया है।

 

रक्षा खरीद परिषद् ने रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी

रक्षा खरीद परिषद ने रक्षा बलों के लिए 69 अरब रूपये से अधिक मूल्‍य के रक्षा उपकरण खरीदने की मंजूरी दे दी है। परिषद् ने थलसेना और वायुसेना द्वारा रॉकेट लांचरों के लिए रात के अंधेरे में लक्ष्‍य पर सही निशाना लगाने के काम आने वाले थर्मल इमेजिंग नाइट साइट्स की खरीद की मंजूरी दे दी है।परिषद ने एसयू-30 एमकेआई विमानों के लिए लम्बी दूरी की डुअल ब्रैंड इंफ्रारेड इमेजिंग सर्च एण्‍ड ट्रैक सिस्‍टम के डिज़ाइन और विकास को स्वीकृति दी है। यह प्रणाली दिन और रात दोनों समय में काम करेगी और विमानों की क्षमता में भी वृद्धि करेगी। इन मंजूरियों के साथ ही परिषद ने पिछले आठ महीनों में स्वदेशीकरण पर जोर देते हुए सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के काम को तेज़ी से आगे बढ़ाया है। करीब 44 हजार करोड़ रुपये मूल्य की उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी गई जिसमें 32 हजार करोड़ रुपये में से ज्यादा के उपकरण भारत में बनाए जाएंगे।

 

आप नेता कुमार विश्वास ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से माफी मांगी

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास ने केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर माफी मांग ली है. इस पत्र में विश्वास ने स्पष्ट किया है कि किस तरह अरविंद केजरीवाल ने उन्हें, पार्टी कार्यकर्ताओं और देश को धोखे में रख कर कुछ तथाकथित सबूतों का हवाला देते हुए अरुण जेटली पर आरोप लगाए थे.पत्र के आधार पर अरुण जेटली ने उनका माफीनामा स्वीकार कर लिया है. जेटली ने केजरीवाल और आप नेताओं राघव चड्ढा, कुमार विश्वास, आशुतोष, संजय सिंह और दीपक वाजपेयी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था. इन लोगों ने जेटली पर वित्तीय अनियमितता के आरोप लगाए थे.जेटली ने अपने ऊपर लगे आरोपों का खंडन किया है. केजरीवाल और आप के चार नेता राघव चड्डा, संजय सिंह, आशुतोष और दीपक वाजपेयी के जेटली से माफी मांगने के बाद विश्वास अब एक मात्र ऐसे व्यक्ति बचे थे जिनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा बना हुआ था.

 

गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर पाक के आदेश पर भारत का विरोध

पाकिस्तान की ओर से गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर दिए गए आदेश पर भारत ने पाक के उप-उच्चायुक्त को तलब कर जताई आपत्ति, कहा 1947 के विलय प्रस्ताव के मुताबिक गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरा जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा।पाकिस्तान की ओर से गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर दिए गए आदेश पर भारत ने पाक के उप-उच्चायुक्त को तलब कर आपत्ति जताई है। भारत ने पाक अधिकारी सैयद हैदर शाह को सख्त लहजे में कहा कि पाकिस्तान की ओर से कब्जाए गए भारत के किसी भी हिस्से के स्टेटस को बदलने का कोई कानूनी आधार नहीं है। इस्लामाबाद की ओर से कथित गिलगित-बाल्टिस्तान ऑर्डर को लेकर भारत ने यह कड़ा संदेश पाकिस्तान को दिया है।विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पाक के अधिकारी शाह को बताया गया है कि 1947 के विलय प्रस्ताव के मुताबिक गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरा जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है। 21 मई को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने गिलगित-बाल्टिस्तान पर आदेश जारी कर स्थानीय प्रशासन से अधिकारों को वापस लेते हुए पाक सरकार के हाथों में अधिक ताकत सौंपने की बात कही थी। पाकिस्तान की ओर से जारी इस आदेश का कई मानवाधिकार संगठन भी विरोध कर रहे हैं।

 

समाचार संक्षेप में

 

जम्‍मू-कश्‍मीर में शोपियां जिले के तुर्कवांगन इलाके में सवेरे सेना के एक गश्‍ती दल पर आतंकवादी हमले में एक अधिकारी सहित तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। रक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि सुरक्षाबलों ने हमले का करारा जवाब दिया, लेकिन आतंकवादी बच निकले।इससे पहले, कल रात पुलवामा जिले के काकापोरा क्षेत्र में आतंकियों और सेना के जवानों के बीच गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया और एक ड्राइवर मारा गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महान स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि वीर सावरकर अपने अदम्य साहस और राष्ट्रभक्ति के लिए हमेशा याद किए जाएंगे।

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ प्रस्‍तावित बैठक की तैयारी के लिए उनका एक दल उत्‍तर कोरिया पहुंच गया है। विदेश विभाग ने आज बताया कि अमरीका और उत्‍तर कोरिया के शिष्‍टमंडल के बीच बैठक सेना रहित क्षेत्र पानमुनजोम गांव में हो रही है जहां दोनों कोरियाई देश विभाजित होते हैं।

 

खबरी दुनिया

 

दैनिक जागरण उपलब्धि शीर्षक से लिखता है- रिकॉर्ड पांच सौ दिन में 135 किलोमीटर बने ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस वे का प्रधानमंत्री ने किया लोकार्पण। जनसत्‍ता का कहना है- प्रधानमंत्री ने दलितों और किसानों का उठाया मुद्दा।

राजस्‍थान पत्रिका ने कृषि मंत्रालय की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है - किसानों के प्रीमियम से बीमा कंपनियां काट रही हैं चांदी। बाईस हजार एक सौ अस्‍सी करोड़ कमाये बीमा प्रीमियम से, क्‍लेम दिया 12 हजार नौ सौ 49 करोड़ रूपये। फसल बीमा कराने में 17 फीसदी की आई कमी।

कर्नाटक में राज्‍य सरकार के विभागों के बंटवारे पर अंग्रेजी दैनिक हिन्‍दू का कहना है- गतिरोध जारी, कांग्रेस और जनता दल-एस के बीच कलह।

नवभारत टाइम्‍स ने निर्वाचन आयोग के हवाले से लिखा है- राजनीतिक दल सूचना के अधिकार कानून आर टी आई के दायरे से बाहर, यह केन्द्रीय सूचना आयोग के वर्ष 2013 के आदेश के विपरीत।

कश्‍मीर में ट्वीटर, फेसबुक और व्‍हाट्सएप के जरिये शांति भंग कर रहे लोगों के खिलाफ बड़े अभियान पर अमर उजाला की सुर्खी है- अब कीपैड जिहादी निशाने पर।

बन गई बात शीर्षक से दैनिक जागरण लिखता है- रूस से एस-400 मिसाइल खरीदेगा भारत। पूरा सौदा करीब चालीस हजार करोड़ रूपये का। चीन भी खरीद रहा है ये मिसाइल।

राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- केरल में कल पहुंच सकता है- मॉनसून। लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना।

 

29 मई, 2018

 

 

पीएम मोदी ने राष्ट्र को दिया सौगात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा में किया एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के बागपत देश के पहले स्मार्ट और हरित राजमार्ग ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को राष्ट्र को किया समर्पित। प्रधानमंत्री ने देश के पहले 14 लेन के दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के पहले चरण का भी किया उद्घाटन। पीएम ने कहा बुनियादी ढांचे का विकास सरकार की प्राथमिकता।किसी भी देश की लाइफलाइन उसकी सड़कें होती हैं और आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को दो बड़ी सौगातें दी। इनमें पहला दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे है, जिसका पीएम मोदी ने आज सुबह उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद पीएम मोदी रोड शो भी किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे' को राष्ट्र को समर्पित किया। 11,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे देश का पहला स्मार्ट और हरित राजमार्ग है।कहा जाता है जब एक सड़क बनती है, तो अपने साथ कई सपने भी लेकर आती है। सपने विकास के, सपने रोज़गार के, सपने जुड़ाव के और सपने खुशहाली के। आज देश भर में तेजी से फैलता सड़कों का जाल एक बड़ा कदम है, उन करोड़ों आंखों के सपनों को पूरा करने की ओर, जो दशकों से देश की मुख्यधारा में आने के लिए लालायित थीं। रविवार का दिन खास बना इन लोगों के लिए। इस बार का रविवार इनकी जिंदगी में वो बदलाव लाया, जिसकी उम्मीद ये लोग दशको से लगाये बैठे थे। खास दिन के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद आम लोगों के साथ इस जश्न में उतरे। जश्न में पीएम मोदी उतरे तो लोग भी जोश में दिखे। पीएम मोदी रोड़ शो के जरिये लोगों के बीच दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर जहां से भी गुजरे लोगों ने उम्मीद पूरी होने पर नारे लगाये।

इसएक्सप्रेस-वे की खासियत की बात करें तो दिल्ली खंड का निर्माण रिकॉर्ड 18 महीने में बनकर तैयार हुआ है। इसकी कुल लागत 842 करोड़ रूपये है। ये एक्सप्रेस-वे 100 प्रतिशत एक्सिस कंट्रोल वाला है। एक्सप्रेस वे के संचालन सौर ऊर्जा से किया जायेगा। एक्सप्रेस वे की रफ्तार बढ़ाने के लिए यमुना नदी पर 2 नए ब्रिज बनाये गये। 5 फ्लाईओवर, 4 अंडर पास और 4 फुटओवर ब्रिज बनाये गये हैं। एक्सप्रेस वे पर 2.5 मीटर का साईकिल ट्रैक और 2 मीटर का फुटपाथ भी है। जिस सफर में कभी 60 मिनट का वक्त लगता था वो अब सिर्फ 10 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। दिल्ली को न सिर्फ जाम से राहत मिलेगी बल्कि दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में भी कमी आयेगी।

 

आकाशवाणी पर मन की बात :

प्रधानमंत्री का समग्र व्‍यक्तित्‍व के विकास के लिए परम्‍परागत खेलों को बढ़ावा देने का आह्वान

प्रधानमंत्री ने परम्‍परागत खेलों को बढ़ावा देने का आह्वान करते हुए कहा कि समग्र व्‍यक्तित्‍व के विकास में इनकी महत्‍वपूर्ण भूमिका है। आकाशवाणी से मन की बात में देशवासियों से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पारंपरिक खेल समग्र व्‍यक्तित्‍व विकास और लोगों के साथ संवाद-कौशल में सुधार लाने में उपयोगी साबित होते हैं।पारंपरिक खेल कुछ इस तरह से बने हैं कि शारीरिक क्षमता के साथ-साथ वो हमारी logical thinking, एकाग्रता, सजगता, स्फूर्ति को भी बढ़ावा देते हैं। पिछले दिनों मैं देख रहा था कि Business Management से जुड़े हुए training programmes में भी overall personality development और interpersonal skills के improvement के लिए भी हमारे जो परंपरागत खेल थे, उसका आजकल उपयोग हो रहा है और बड़ी आसानी से overall development में हमारे खेल काम आ रहे हैं।प्रधानमंत्री ने कहा कि इन खेलों के जरिये देश की विविधता में एकता की छवि देखी जा सकती है।

फिट इंडिया यानी स्‍वस्‍थ भारत अभियान के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अभियान से अब तमाम लोग जुड़ते जा रहे हैं। इनमें फिल्‍म जगत से लेकर खेल जगत के लोग और देश के आम नागरिक शामिल हैं। श्री मोदी ने कहा कि भारतीय क्रिकेट कप्‍तान विराट कोहली की हम फिट तो इंडिया फिट की चुनौती को स्‍वीकार करना मेरे लिए खुशी की बात है।प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्‍ट्र के चन्‍द्रपुर के एक आश्रम स्‍कूल के पांच आदिवासी बच्‍चों ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्‍ट पर चढाई करने का करिश्‍मा कर दिखाया है। इनमें लड़कियां भी शामिल हैं और इनका चयन मिशन शौर्य के तहत किया गया था। उन्‍होंने कहा कि अजीत बजाज और उनकी बेटी दीया पिता-पुत्री की ऐसी पहली जोड़ी है, जिसने एवरेस्‍ट पर चढ़ाई करने में सफलता प्राप्‍त की।

 

समाचार संक्षेप में

 

उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जॉंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह से परमाणु हथियारों से मुक्‍त करने की अपनी वचनबद्धता दोहराई है। वे अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप के साथ अपनी पूर्व नियोजित बैठक के लिए भी वचनबद्ध हैं। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन ने सोल में बताया कि कल उन दोनों की सहसा हुई मुलाकात में श्री किम ने यह बात कही।

श्रीलंका में बाढ़ से अब तक 21 लोगों की मौत हो गई है। डेढ़ लाख से अधिक लोग प्रभावित है। दो लोग लापता है और 10 घायल हो गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सेना और नौसेना की टुकडि़यां प्रभावित जिलों में बचाव और राहत कार्यों में जुटी हैं।राजधानी कोलंबों सहित श्रीलंका के कई भागों में पिछले सप्‍ताह भारी बारिश से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है। कई नदियां खतरे के निशान पर पहुंच चुकी हैं और सैकड़ों तटवर्ती लोगों को राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है।

तमिलनाडु के तुतुकुडी जिले में निषेधाज्ञा हटा ली गयी है। जिला कलेक्‍टर ने बताया कि स्थिति की समीक्षा के बाद इंटरनेट सेवाएं बहाल करने के बारे में फैसला लिया जाएगा। जिले में मंगलवार और बुधवार को स्‍टरलाइट संयंत्र के विरोध में प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में तेरह लोगों की मौत हो गई थी।
 

सउदी अरब और उसके आसपास ओमान तथा यमन में चक्रवाती तूफान मेकुनू कमजोर पड़कर कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान कल रात गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया था। इसके बाद यह उत्‍तर-उत्‍तर पूर्व की ओर बढ़ते हुए कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया। दक्षिण ओमान में आया यह अब तक का सबसे भीषण तूफान है।

प्रसार भारती ने वर्ष 2017-18 में एक हजार चार सौ सैंतीस करोड़ रुपये का राजस्‍व अर्जित किया है। यह राशि पिछले वर्ष से 12 प्रतिशत अधिक है। प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर बेमपती ने ट्वीट कर बताया कि दूरदर्शन और आकाशवाणी के चैनलों, केन्‍द्रों तथा नेटवर्क्‍स ने मिलकर यह राजस्‍व अर्जित किया।

 

खबरी दुनिया

 

दैनिक भास्‍कर ने इसे सत्‍ता की वर्षगांठ और विपक्षी एकता का कोलाहल बताया है। ओडिसा में कल प्रधानमंत्री के जनसभा को संबोधन के अंशों को अखबारों ने शीर्षक बनाया है। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - मोदी ने कहा, घोटालों के आरोपी एक हो रहे हैं

 

वहीं जनसत्‍ता लिखता है - लोगों ने सरकार का कामकाज सराहा। राजस्‍थान पत्रिका ने पांचवे साल में सरकार की चुनौतियों को बॉक्‍स में दिया है।

हिन्‍दुस्‍तान सहित कुछ अखबारों ने आज दिल्‍ली में प्रधानमंत्री के होने वाले रोड शो और परियोजनाओं के उद्घाटन की खबर दी है।

सीबीएसई के 12वीं के परीक्षा परिणाम भी लगभग सभी अखबारों में छाए हुए हैं। नवभारत टाइम्‍स लिखता है - नोएडा गाजियाबाद का दबदबा और खबर को शीर्षक दिया है - अबकी बार एनसीआर।

दैनिक भास्‍कर के पहले पन्‍ने का आलेख है - देश में पहली बार बागवानी फसलों की पैदावार का आंकलन उपग्रह के जरिए किया जाएगा। सैटेलाइट से पता चलेगा कितना उगेगा आलू, प्‍याज और टमाटर।

राष्‍ट्रीय सहारा और जनसत्‍ता के पहले पन्‍ने पर छपी यह खबर अनूठा उदाहरण पेश करती है कि उत्‍तर प्रदेश के कुशी नगर के एक सेवानिवृत्‍त रेलकर्मी ने अपने पीएफ की राशि से गांव में 70 फीट लम्‍बा पुल बनाया। इस पुल से 12 गांवों को राहत मिलेगी और पांच किलोमीटर की दूरी सिमट कर एक किलोमीटर रह गई। गांव के लोगों ने श्रमदान से सहायता की।

 

राजस्थान समाचार

 

मुख्यमंत्री सोमवार से बांसवाड़ा के चार दिवसीय दौरे पर
जयपुर, 27 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे सोमवार से बांसवाड़ा जिले के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगी। इस दौरान जनसंवाद कार्यक्रम के तहत वे आमजन से मुलाकात करेंगी।श्रीमती राजे सोमवार सुबह जयपुर से रवाना होकर भीलवाड़ा पहुंचेंगी, यहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद बांसवाड़ा के सरोना गांव में जोगणिया माता मंदिर में दर्शन कर कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल होंगी। मुख्यमंत्री मंगलवार को मानगढ़ धाम जाएंगी और जनसंवाद कार्यक्रम के तहत बागीदोरा विधानसभा क्षेत्र की जनता से रूबरू होंगी। श्रीमती राजे बुधवार को अर्थूणा मंदिर में दर्शन कर गढ़ी विधानसभा क्षेत्र के जनसंवाद कार्यक्रम में भाग लेंगी। वे गुरूवार को त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में दर्शन करने के बाद बांसवाड़ा के खेल स्टेडियम में ऋण माफी कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगी तथा जनसंवाद कार्यक्रम में आमजन से मुलाकात करेंगी। उनका गुरूवार शाम को ही जयपुर लौटने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

 

4 साल में सच हुए 70 साल के सपने : मुख्यमंत्री
जयपुर, 27 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि देशवासी 70 साल से खुशहाली के जो सपने देख रहे थे, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में 4 साल में वे सपने हकीकत में बदले हैं। उन्होंने कहा कि इन 4 वर्षा में देश के 22 करोड़ गरीबों का जीवन स्तर ऊपर उठा है और पूरी दुनिया में भारत की साख बढ़ी है।श्रीमती राजे एनडीए सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर प्रेसवार्ता को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि मोदी जी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने सेवा, समर्पण, सुशासन और स्वाभिमान के 4 सफलतम वर्ष पूर्ण किए हैं।

भ्रष्टाचार पर लगाम, पिछड़ों का हुआ उत्थान
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने साफ नीयत और सही विकास की अवधारणा पर काम करते हुए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई और देश को बेहतर गवर्नेंस प्रदान की। पिछड़े वर्गाें को मुख्यधारा में लाने के लिए अहम कदम उठाए। एससी-एसटी वर्गाें के उत्थान के लिए 95 हजार करोड़ रूपए का ऎतिहासिक बजट दिया और एससी-एसटी एट्रोसिटी एक्ट को मजबूत बनाया।

4 करोड़ से अधिक घर हुए रोशन
श्रीमती राजे ने केन्द्र सरकार की 4 वर्षों की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि उज्ज्वला, मुद्रा, प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत जैसी योजनाओं से छोटे-छोटे गांवों की भी दशा और दिशा बदली है। उज्ज्वला योजना में 3 करोड़ 80 लाख गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन मिलने से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 1 करोड़ से अधिक परिवारों को बेहतर गुणवत्ता के घर मिले हैं। सौभाग्य योजना के तहत 4 करोड़ घरों में बिजली पहुंची है। स्वच्छ भारत अभियान में 7 करोड़ 25 लाख से अधिक शौचालय बने हैं और 17 राज्य एवं 3 लाख 60 हजार से अधिक गांव खुले में शौच से मुक्त हुए हैं।

 

28 मई, 2018

 

 एनडीए सरकार के 4 साल पूरे, कटक में रैली को किया संबोधित : PM
केंद्र सरकार के चार साल का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के कटक में एक जनसभा की। पीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की वजह से कुछ लोग एक मंच पर जमा हुए हैं, इनमें से कुछ घोटाले के आरोप में जमानत पर हैं। उन्होंने कहा कि अपना-अपना परिवार बचाने के लिए ये लोग राजनीतिक अस्थिरता फैलाना चाहते हैं।प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार भ्रष्ट्राचार बर्दास्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि कालाधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की कार्रवाई से कट्टर दुश्मन भी दोस्त बन गये है और एक मंच पर जमा हो गये है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयास के चलते कृषि लागत घटी है। उन्होंने कहा कि सरकार 2022 तक देश के हर गरीब को घर देने और किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है।प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली यूपीए सरकार में जिस तरह से महंगाई बढ़ रही थी यदि वह जारी रहती तो लोगों का जीना दूभर हो जाता। लेकिन उनकी सरकार ने बढ़ती महंगाई पर रोक लगाई।पीएम ने कहा पहली बार देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम ऐसे लोग हैं, जिन्होंने बचपन में गरीबी देखी है।

 

4 साल मोदी सरकार: ग्रामीण इलाकों में तेजी से खुल रहें हैं बीपीओ

ग्रामीण इलाकों में भी तेजी के साथ बीपीओ सेन्टरों को खोला जा रहा है। बस्तर में खोले गये इस बीपीओ में काम करने वाले युवाओं ने अपनी जीवटता से वर्तमान परिस्थितियों को बदला है और नक्सल प्रभावित इलाकों में सफलता की नई इबारतें गढ़ रहे है। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में राज्य का सबसे बड़ा बीपीओ सेन्टर है जिसमें 480 युवा जॉब कर रहे है लेकिन जल्द ही इनकी तादात 1000 तक पहुंच जायेगी। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके बीजापुर के मनोज भोगम ने कभी सोचा भी नहीं था कि उसे कॉल सेन्टर में जॉब मिलेगी, वो भी अपने घर के पास। मनोज के हालात ऐसे थे कि नक्सलियों ने उसके भाई को मार दिया और गांव के स्कूल को जला दिया। डगर कठिन थी और स्थिति चुनौतिपूर्ण। लेकिन आज मनोज छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े बीपीओ दांतेवाड़ा में जॉब कर रहा है। जो उसने कभी सपने में भी सोचा ना था।जगदलपुर की बद्रिका अर्की की कहानी भी कुछ ज्यादा अलग नहीं है। मुश्किलों से झुंझते हुए विनीता आज शान से बीपीओ में काम कर रही है। दिव्यांग पैट्रिक तिक्कर ने कभी सोचा भी नहीं था कि वो यहां जॉब कर पायेगा क्यों कि उसे लगता था कि ऐसे जॉब सिर्फ दिल्ली , मुम्बई और बंगलुरू जैसे शहरों में ही होते है।दांतेवाड़ा के इस बीपीओ में काम कर रहे 480 युवाओं की कहानियां आपको प्रेरित करेंगी। कि किस मुश्किल हालातों से गुजर कर ये यहां पहुँचे है। केन्द्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम ने इन युवाओं के हौंसले को एक उड़ान दी है।

 

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए दो एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का पहला चरण। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से रोड़ शो की शुरूआत करेंगे।
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पहले चरण की बात करें तोः
-- दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पहले चरण की लंबाई 9 किलोमीटर है और ये 14 लेन का है।
-- दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का पहला चरण निजामुद्दीन ब्रिज से दिल्ली-यूपी बार्डर तक है।
-- इस एक्सप्रेस-वे के पहले चरण में कुल 842 करोड़ रूपये की लागत आयी है।
-- सड़क के दोनों तरफ साइकिल ट्रैक बनाया गया।
-- 96 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का बचे हुए हिस्से के 2019--2020 तक बनकर तैयार होने की संभावना है।
वहीं ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के महत्वपूर्ण बिंदुओ की बात करें तोः
-- ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे रिकॉर्ड 500 दिन में बनकर तैयार हुआ है।
-- 135 किलोमीटर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे में कुल 11,000 करोड़ रूपये की लागत आई है।
-- करीब 50,000 मालवाहक वाहन जो कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान जैसे पड़ोसी राज्यों में जाने के लिए दिल्ली से होकर गुजरते है, उनका मार्ग अब बदल जाएगा।
-- विशेषज्ञों का मानना है कि इससे दिल्ली-एनसीआर में करीब 27 प्रतिशत प्रदूषण की कमी आएगी।
-- सड़कों पर यातायात जाम से मिलेगी राहत।
-- दिल्ली के कुंडली से हरियाणा के पलवल तक अब 4 घंटे के बजाए सिर्फ 72 मिनट जा सकेंगे लोग।
इन दोनों एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन से जहां एनसीआर में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं दिल्लीवासियों को जाम से राहत मिलेगी।

 

देश का डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बिलकुल सुरक्षित: रविशंकर प्रसाद

सूचना तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के सुरक्षित होने का दावा किया है। डीडी न्यूज से बातचीत में डाटा लीक करने वालों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा चुनाव में डाटा के गलत इस्तेमाल करने वालो पर कड़ी कार्रवाई होगी।आधार की उपयोगिता और अनिवार्यता पर चल रही बहस के बीच केन्द्रीय सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि अब तक 121 करोड़ भारतीयों को आधार से जोड़ा गया है और आधार हर लिहाज से सुरक्षित है। रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर से अब तक देश ने 90 हजार करोड़ रुपये की बचत की है। रविशंकर प्रसाद ने यह बात डी.डी.न्यूज ने एक विशेष साक्षात्कार में कहीं। केन्द्र सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर डी.डी. न्यूज लगातार जनता के सवाल लेकर केन्द्रीय मंत्रियों तक पहुंच रहा है और उनसे उनके मंत्रालयों का लेखा-जोखा देश के सामने रख रहा है।

देश को मिली पारदर्शी और साफ सुथरी सरकारः अरुण जेटली

मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा-- प्रधानमंत्री ने देश को दिया भ्रष्टाचार मुक्त शासन, वैश्विक आर्थिक परिदृश्य पर भी भारत ने अगल पहचान बनाई है। वहीं केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने ट्वीट कर कहा कि हम राष्ट्र को विकास की नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य, शिक्षा, आधारभूत संरचना और ऊर्जा समेत हर क्षेत्र में मोदी सरकार ने सर्वश्रेष्ठ काम किया है।केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार के कार्यकाल का आज चौथा साल पूरा हो रहा है। इस कार्यकाल के बारे में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने एक ब्लॉग के माध्यम से लोगों के सामने अपनी राय रखी है। उसके कुछ महत्वपूर्ण अंश आपको बताते हैं।उन्होंने मौजूदा सरकार के कार्यकाल की तुलना यूपीए के दस साल के कार्यकाल से करते हुए कहा है कि यूपीए का दस साल का कार्यकाल आजादी के बाद का सबसे भ्रष्ट शासन था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधायी और संस्थागत परिवर्तनों के माध्यम से पारदर्शी प्रणाली बनाई, जिसके कारण इस देश को भ्रष्टाचार मुक्त शासन मिला।अरुण जेटली ने कहा है कि पॉलिसी पैरालिसिस से जूझ रही व्यवस्था खत्म हो गई। अब निर्णय के बाद उस पर कार्य होते हैं। सुशासन और अच्छे अर्थशास्त्र को अच्छी राजनीति में मिलाया गया है। अरूण जेटली ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने एक प्रणाली को संस्थागत बनाया, जहां विवेकाधिकार समाप्त हो गए। प्राकृतिक संसाधनों, स्पेक्ट्रम और अन्य सरकारी आवंटन अब बाजार तंत्र के माध्यम से आवंटित किए जाते हैं।

 

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12 वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं जिसमें 83.01 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। इन परिणामों में लड़कियों ने एक बार फिर से बाजी मारी है।केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं की परीक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं। 83.01 प्रतिशत विद्यार्थी रपीक्षा में कामयाब हुए हैं। लड़कियों ने एक बार फिर बाज़ी मारी है। 499 अंकों के साथ मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है।12 वीं की परीक्षा में 11 लाख से अधिक छात्र - छात्राएं शामिल हुए थे।छात्र अपने परीक्षा परिणाम उमंग मोबाइल एप्‍लीकेशन पर भी देख सकते हैं। बोर्ड से पंजीकृत स्‍कूलों को उनकी ई-मेल आई डी पर अपने आप ही परीक्षा परिणाम पहुंच जाएंगे। परीक्षा के नतीजे वेबसाइट www.cbseresults.nic.in तथा www.cbse.nic.in. पर भी उपलब्‍ध हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने परीक्षा में सफल होने बच्चों को बधाई दी है।

 

संयुक्त राष्ट्र ने भारत को दिया विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी का जिम्मा

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में भारत के योगदान को मान्यता देते हुए संयुक्त राष्ट्र ने इस साल विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी का जिम्मा भारत को सौंपा हैं।पर्यावरण दिवस के मौके पर 5 जून को मुख्य कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली के विज्ञान भवन में होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देशभर के पर्यावरण मंत्री शिरकत करेंगे। प्लास्टिक कचरे को खत्म करना इस बार पर्यावरण दिवस की मुख्य थीम है। पर्यावरण दिवस के आयोजन के लिए देशभर में व्यापक तैयारियां की गई हैं। 19 राज्यों के 24 समुद्र तटों और 24 नदी के किनारों की साफ-सफाई की जा रही है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से निबटने के लिए सबको साथ आना होगा।

 

27 मई, 2018

 

 

भारत और बांग्लादेश के रिश्तों में मज़बूती : PM

पश्चिम बंगाल में गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर द्वारा स्थापित विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह कोलकाता स्थित शांति निकेतन पहुंचे। इस मौक़े पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री की अगवानी की।भारत और बांग्लादेश आज दो अलग- अलग मुल्क ज़रूर हैं, लेकिन दोनों देशों के बीच गहरे सामजिक - सांस्कृतिक सम्बन्ध हैं l दोनों देशों की साझा विरासत इन संबंधों का आधार हैl साझी विरासत की नींव पर खड़े हुए इन रिश्तों को और मज़बूत बनाते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शांति निकेतन स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय परिसर में बांग्लादेश भवन का उद्घाटन कियाl इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की भारत और बांग्लादेश के रिश्ते जिस मज़बूती से आगे बढ़ रहे हैं वो एक मिसाल हैl बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे को उठाया और भारत से मदद की गुहार लगाई।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार सत्ता में आने के बाद से ही पडोसियों के साथ संबंधों को मजबूत करने को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दे रही है। पश्चिम बंगाल के शांति निकेतन में बांग्लादेश भवन के उद्घाटन के साथ ही दोस्ती की ये कड़ी और मजबूत हो गयी है। कविगुरु रवींद्र नाथ टैगोर के सपनों के शांति निकेतन स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय परिसर में बांग्लादेश भवन का निर्माण हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रुप से इसका उदघाटन किया। उद्घाटन समारोह में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थी। इस मौके पर पीएम मोदी ने दोनों देशों के गहरे संबंधों को रेखांकित करते हुए कहा कि भारत और बांग्लादेश दो अलग देश हैं जो सहयोग एवं आपसी सहयोग से जुड़ें हैं और बांग्लादेश भवन इसका एक उदाहरण है।

 

झारखंड में 27 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज एक दिन के दौरे पर झारखंड जाएंगे। अपनी झारखंड यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री राज्य में 27 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें सबसे अहम होगा देवघर में एम्स की आधारशिला का कार्यक्रम। प्रधानमंत्री रिमोट के ज़रिए ही सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक मेडिसिन के लिए 250 जनऔषधि केन्द्रों की भी शुरुआत करेंगे। इसके अलावा देवघर में ही प्रधानंत्री एयरपोर्ट का भी शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी झारखंड की यात्रा पर सिंदरी यूरिया संयंत्र के पुनर्निमाण की आधारशिला रखेंगे। धनबाद के नज़दीक़ दो दशक से बंद इस कारखाने को तक़रीबन 7 हज़ार करोड़ रू.की लागत से चालू किया जा सकेगा।मौजूदा केंद्र सरकार का ख़ासा ज़ोर यूरिया उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनना है। इसी के मद्देनज़र 2021 तक बरौनी,गोरखपुर सहित 5 खाद कारखानों से उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। मौजूदा केंद्र सरकार का ख़ासा ज़ोर यूरिया उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनना है। इसी के मद्देनज़र 2021 तक बरौनी,गोरखपुर सहित 5 खाद कारखानों से उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। रामगढ़ में 4 हजार मेगावॉट सुपर थर्मल ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला भी प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान रखेंगे। रामगढ़ के पतरातू में एनटीपीसी के संयुक्त उपक्रम से पहले चरण में बनने वाले इस ताप घर की तीन ईकाईयां 2021 तक बन जाऐंगी और इनकी लागत तक़रीबन 18 हज़ार करोड़ की होगी। देवघर हवाईअड्डे, शहरी क्षेत्रों में एलपीजी वितरित करने के लिए गैस पाईपलाइन की आधारशिला रखने के साथ प्रधानमंत्री रांची में राज्य के 19 पिछड़े जिलों के डीसी के साथ बैठक भी करेंगे।

 

केंद्र सरकार के 4 साल पूरे होने पर होगा कार्यक्रमों का आयोजन

भाजपा 27 मई से 11 जून तक विशेष संपर्क अभियान चलायेगी जिसके तहत पार्टी के 4 हज़ार वरिष्ठ नेता, एक लाख प्रबुद्द व्यक्तियों से सम्पर्क कर सरकार की उपलब्धियों का बुकलेट देंगे। इस अभियान में पार्टी के सांसदों,विधायकों,राज्य सरकार के मंत्रियों से लेकर निगम ,बोर्ड के अध्यक्षों ,प्रदेश पदाधिकारियों,कार्यकारिणी सदस्यों और देश भर के जिलाध्यक्षों को भी लगाया जा रहा है, जिन पर 25 -25 प्रबुद्दजनों से सम्पर्क करने की ज़िम्मेदारी होगी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि सरकार की उपलब्धियों को ज़मीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए विशेष संपर्क अभियान चलाया जाएगा ।
 

डिजिटल इंडिया के ध्वजवाहक बने युवा

जहां चाह वहां राह। ये महज शब्द नहीं है। ये कहीं आगे की बात है। आज हम आपको तीन ऐसे लोगों की कहानियां दिखायेंगे, जिन्होनें डिजिटल इंडिया के ब्रांड एंबेसडर सरीखी भूमिका निभाई है। आप जब भी किसी मॉल के बारे में कहते सुनते है तो सामने आती है एक ऐसी चकाचौंध से भरी इमारत जहां आपकी जरूरत की लगभग हर चीज़ मिल जाती है। लेकिन आज हम आपको दिखाते है एक ऐसा मॉल जो बाकी सबसे अलग है। ये है महाराष्ट्र के अकोला जिले का वेजिटेबल मॉल। ये पूरी तरह से डिजिटल है। घर बैठे सब्जी मंगाईये, और पेमेंट के लिए केश की कोई दिक्कत भी नहीं। इस मॉल का आईडिया आया 22 साल के एक युवा को। मुश्किलों के बोझ को पार करके सफलता का सफर हासिल करने वाली दूसरी कहानी है, श्रीनाथ की। इंटरनेट एक आम इंसान के जीवन में क्या बदलाव ला सकता है, इसकी एक बानगी दिखी केरल के एर्णाकुलम रेलवे स्टेशन पर, जहां एक कुली के सरकारी नौकरी करने के ख्वाब को इसने पंख दिए और अब वह केरल लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा पास की। आम तौर पर सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्रों के पास हम किताबों के ढेर देखने के आदि हैं, लेकिन श्रीनाथ ने दिखाया 'डिजिटल इंडिया' अभियान के तहत लगाए गए इस मुफ्त वाई-फाई का सकारात्मक उपयोग कैसे किया जा सकता है।
तीसरी कहानी राजस्थान के अलवर जिले की स्नेह लता योगी की है, जिन्होनें ना सिर्फ डिजिटल लेन-देन शुरू किया बल्कि 200 महिलाओं के समूह को ट्रेनर बनाकर 1600 परिवारों के जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है।
 

पाकिस्तान लगातार तोड़ रहा है संघर्ष विराम: सेना प्रमुख

जम्मू-कश्मीर के हालात की समीक्षा के बाद सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बयान दिया है कि पाकिस्तान लगातार संघर्ष विराम तोड़ रहा है। भारत के साथ पाकिस्तान अगर शांति चाहता है, तो पहले घुसपैठ रोके।सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कल कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की और तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सेना की इकाइयों का दौरा भी किया. जहां सेना के कमांडरों ने उन्हें सेना की संचालन तैयारियों से अवगत कराया। इसके बाद आज जनरल रावत ने पाकिस्तान से साफ तौर पर कहा है कि अगर वो भारत के साथ शांति चाहता है तो पहले घुसपैठ रोके। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है।
इससे पहले, कल भारतीय सेना ने जम्‍मू कश्‍मीर के केरन सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा पार से होने वाली घुसपैठ को विफल कर दिया। लेकिन एक अन्य घटनाक्रम में आतंकियों ने जम्मू बस स्टैंड के पास पुलिस के वाहन पर ग्रेनेड हमला किया, जिसमें दो पुलिसकर्मी और एक नागरिक घायल हो गए।

 

नीपाह वायरस का कई राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

केरल में नीपाह वायरस से मरने वालों की तादाद बढ़कर 11 हो गई है। हालांकि वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर, गोवा, राजस्थान, गुजरात और तेलंगाना में अलर्ट जारी कर दिया गया है।साथ ही सरकार ने कहा है कि हालात नियंत्रण में है और डरने की नहीं बल्कि लोगों को जागरुक करने की जरुरत है। केरल राज्य सरकार ने भी कल उच्च स्तरीय बैठक कर हालात की समीक्षा की। राज्य सरकार ने निगरानी बढाने के आदेश दिए हैं और मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक निगरानी समिति भी बना दी गयी है । बीमारी से निपटने के लिए एक एंटी वायलर दवा का वितरण प्रभावी क्षेत्रों में करने के आदेश दिए गए हैं । कोझीकोड में आज एक सर्वदलीय बैठक बुलायी गयी है ।

 

लक्ष्य के साथ शुरू किया गया समग्र शिक्षा कार्यक्रम

स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सरकार ने समग्र शिक्षा नाम से नए कार्यक्रम की शुरुआत की है। सबको शिक्षा, अच्छी शिक्षा के लक्ष्य के साथ शुरू किए गए इस कार्यक्रम के तहत पहली बार प्री-स्कूल से लेकर 12वीं तक की शिक्षा को एकीकृत किया गया है।मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कल नई दिल्ली में इस कार्यक्रम की शुरुआत की। इस योजना का मकसद गुणात्‍मक शिक्षा को बढ़ावा देना, ज्ञानवर्धन और प्रौद्योगिकी के जरिए छात्रों और शिक्षकों को सशक्‍त बनाना है। कार्यक्रम के तहत कक्षा 6 से 8 तक चल रहे कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय को अपग्रेड कर कक्षा 12 तक चलाया जाएगा। इसका फायदा 6 लाख से अधिक ग्रामीण लड़कियों को मिलेगा। सरकार ने समग्र शिक्षा के बजट में 20 फीसदी की वृद्धि की है।समग्र शिक्षा, ये महज एक नया नाम नहीं बल्कि एक नई सोच है। स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, शिक्षा में डिजिटल तकनीक के उपयोग और कौशल विकास के स्कूली शिक्षा में समायोजन की दिशा में बड़ी पहल करते हुए सरकार ने समग्र शिक्षा की शुरुआत की है। इसके तहत पहली बार प्री-स्कूल से लेकर 12वीं तक की शिक्षा को एकीकृत किया गया है और सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और टीचर एडुकेशन को मिलाकर नए कार्यक्रम यानि समग्र शिक्षा की शुरुआत की गई है।

कांग्रेस के रमेश कुमार निर्विरोध कर्नाटक विधानसभा अध्‍यक्ष चुने गये

कर्नाटक में कांग्रेस के रमेश कुमार को सर्वसम्‍मति से आज विधानसभा अध्‍यक्ष चुना गया। इस पद के लिए भाजपा के उम्‍मीदवार सुरेश कुमार ने अपना नामांकन वापस ले लिया। श्री रमेश कुमार 1994 से 1999 के बीच भी अध्‍यक्ष रह चुके हैं। इस दौरान श्री एच.डी. देवेगौड़ा और बाद श्री जे.एच. पटेल मुख्‍यमंत्री थे। सदन के नेता मुख्‍यमंत्री एच.डी. कुमारस्‍वामी ने श्री रमेश कुमार को अध्‍यक्ष चुने जाने का स्‍वागत किया। बाद में उप मुख्‍यमंत्री डॉ. जी. परमेश्‍वर और विपक्ष के नेता वी.एस. येडियुरप्‍पा ने निर्विरोध अध्‍यक्ष चुने जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। श्री एच. डी. कुमारस्‍वामी आज विधानसभा में शक्ति परीक्षण का सामना करेंगे। उन्‍होंने सदन में विश्‍वास प्रस्‍ताव पेश कर दिया है। उन्‍हें बुधवार को राज्‍य के 24वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी। कांग्रेस और जनता दल-सेक्‍युलर की गठबंधन सरकार के मुख्‍यमंत्री श्री कुमारस्‍वामी ने एक सौ 17 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। इनमें एक बहुजन समाज पार्टी का और एक निर्दलीय विधायक शामिल है।


समाचार संक्षेप में


अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, सरकार द्वारा शुरू किये गये महिला उद्यमिता मंच के प्रचार के लिए नीति आयोग के साथ मिलकर काम करेंगे। इस संबंध में आज नई दिल्‍ली में दोनों पक्षों के बीच समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए।इस अवसर श्री राजपूत ने कहा कि वह महिला उद्यमिता मंच के साथ जुड़कर गौरवान्वित हैं।

बिहार में पटना की राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी -एनआईए की विशेष अदालत ने महाबोधि मंदिर में हुए कई बम विस्‍फोट मामले में सभी पांच आरोपियों को दोषी ठहराया है। इस फैसले की घोषणा करते हुए न्‍यायमूर्ति मनोज कुमार सिन्‍हा ने कहा कि सजा की अवधि की घोषणा 31 मई को की जाएगी। सात जुलाई 2013 में हुए कई विस्‍फोटों में दो भिक्षु और कई अन्‍य घायल हो गए थे। इस मामले में तीन आरोपी रांची के और दो छत्‍तीसगढ़ के हैं।

आसियान-भारत फिल्म समारोह आज से नई दिल्ली में शुरू हो रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समारोह का उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ करेंगे। इस आयोजन में 11 देशों की 32 फिल्में दिखाई जाएंगी।समारोह का आयोजन आसियान देशों के साथ भारत के संबंधों की रजत जयंती के अवसर पर किया गया है।

कनाडा के ओंटारियो प्रांत में एक भारतीय रेस्‍तरां में शक्तिशाली विस्‍फोट में 15 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। यह धमाका कल बॉम्‍बेभेल रेस्‍तरां में हुआ। स्‍थानीय पुलिस ने एक ट्वीट में बताया कि दो संदिग्‍ध लोग रेस्‍त्रां के अंदर घुसे और आई ई डी से विस्‍फोट किया। अभी तक विस्‍फोट की किसी ने जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने एक ट्वीट में बताया कि वे टोरंटो में महावाणिज्‍य दूतावास और भारतीय उच्‍चायोग के संपर्क में हैं। भारतीय मिशन मदद के काम में लगा हुआ है। भारत के महावाणिज्‍य दूतावास ने टोरंटो में भारतीय रेस्‍तंरा के बाहर विस्‍फोट के मद्देनजर एक हेल्‍पलाइन शुरू की है। हेल्‍पलाइन का नंबर - 1 - 6 4 7- 6 6 8- 4 1 0 8.

पाकिस्‍तान ने ईद के दौरान भारत सहित अन्‍य विदेशी भाषाओं की फिल्‍मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एक अधिसूचना में कहा गया है कि भारतीय और विदेशी फिल्‍मों के प्रदर्शन पर ईद के दो दिन पहले से लेकर दो सप्‍ताह बाद तक प्रतिबंध रहेगा।

उप राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि समाज सेवा, एकता को बढ़ावा देती है और लोगों को एकजुट करने में मदद करती है। वे आज नई दिल्‍ली में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ लॉयन्‍स क्‍लब पर स्‍मारक डाक टिकट जारी करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

पश्चिम-मध्‍य अरब सागर पर बना चक्रवती तूफान मेकुनू उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है और इसने अत्‍याधिक भीषण तूफान का रूप ले लिया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार तूफान आज लगभग आधी रात को उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और दक्षिण ओमान-दक्षिण पूर्व यमन तट को पार कर सकता है।
 

खबरी दुनिया

 

हिंदुस्तान, पंजाब केसरी, वीर अर्जुन और हरिभूमि ने पेट्रोल और डीजल के दामों पर चल रहे घमासान को महत्व दिया है, वहीं दैनिक भास्कर की पहली सुर्खी है- नीति आयोग ने दिया सस्ते पेट्रोल-डीजल का फार्मूला, कहा- राज्य दस से 15 प्रतिशत वेट घटाएं।

दैनिक जागरण की पहली खबर है- कर्नाटक में आज दो शक्ति परीक्षण, विश्वासमत से पहले विधानसभा अध्यक्ष चुनाव में भाजपा देगी सरकार को चुनौती। अन्य अखबारों ने भी यह खबर विस्तार से दी है।

इकनॉमिक टाइम्स ने विमान कंपनियों को सामान खोने या नुकसान होने पर मुआवजे के नए नियम से होने वाली परेशानी का जिक्र करते हुए लिखा है- यात्रियों की राहत पर एयरलाइंस ने उठाए सवाल।

राजस्थान पत्रिका ने निपाह वायरस के केरल से कर्नाटक पहुंचने तथा हिमाचल में अलर्ट जारी करने की खबर दी है।

वैष्णो देवी यात्रा के कल से फिर बहाल होने की खबर अमर उजाला में है।

 

राजस्थान समाचर

 

राज्य सरकार ने समझी दिव्यांगों की पीड़ा, दिया संबल
जयपुर, 25 मई। खाद्य एवं, नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने दिव्यांगों की पीड़ा को समझते हुए उन्हें पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविरों के माध्यम से संबल दिया है।श्री वर्मा शुक्रवार को बूंदी के काप्रेन में जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित विशेषयोग्यजनों के सहायतार्थ अंग/उपकरण वितरण शिविर में सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि इस तरह का वृहद अभियान इससे पहले नहीं चला। जिसमें गहनता से विशेषयोग्यजनों की पहचान और पंजीयन से लेकर कम समय में ही उन्हें उपकरणों से लाभान्वित किया हो। इस अभियान से राज्य सरकार की संवेदनशीलता साफ परिलक्षित होती है। इस अवसर पर खाद्य मंत्री ने 101 दिव्यांगजनों को अंग एवं उपकरण वितरित कर लाभान्वित किया। इस जन कल्याणकारी पहल की सराहना की।
 

सफलता की कहानी-चार दशक बाद रिकॉर्ड में सही हुआ बालाबक्ष का नाम
जयपुर, 25 मई। जयपुर जिले की मौजमाबाद तहसील की ग्राम बिचून के बालाबक्ष पुत्र छोटूराम का राजस्व रिकॉर्ड में 4 दशक पूर्व गलती से नाम बालूराम पुत्र छोटूराम दर्ज हो गया था। राजस्व रिकॉर्ड की इस त्रुटि के कारण उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। राज्य सरकार की महत्वपूर्ण फ्लेगशिप योजना राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार अभियान के तहत ग्राम पंचायत मौखमपुरा में जब शिविर को आयोजन किया गया तो बालबक्ष ने शिविर प्रभारी एवं दूूदू के उपखण्ड अधिकारी श्री त्रिलोक चन्द मीना के समक्ष उपस्थित होकर अपने इस प्रकरण के संबंध में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर इस गलती में सुधार कराने का आग्रह किया। शिविर प्रभारी ने मौजमाबाद के तहसीलदार श्री अमीलाल यादव को उक्त प्रकरण को राजस्थान काश्तकारी अधिनियम 1955 की धारा 88 में दर्ज करते हुए जांच करने के निर्देश दिये। इस जांच में बालाबक्ष का दावा सही पाया गया। इस पर शिविर में मौके पर ही वांचित कार्यवाही करते हुए राजस्व रिकॉर्ड में बालूराम के स्थान पर सही नाम बालाबक्ष दर्ज करते हुए डिक्री जारी की गई। चालीस वर्ष बाद मौखमपुरा के शिविर में की गई इस त्वरित कार्यवाही पर बालाबक्ष व शिविर में मौजूद अन्य लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए राजस्व विभाग की टीम का आभार जताया।

 

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर विशेषज्ञ जानकारी देने हेतु समिति गठित
जयपुर, 25 मई। अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के स्वास्थ्य पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभावों पर विशेषज्ञ जानकारी देने के लिए 5 चिकित्सकों की समिति गठित की है। यह समिति 15 जून तक अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। समिति में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. संदीप जसूजा, टीबी एण्ड चेस्ट विभाग के प्रोफेसर डॉ. नलिन जोशी, ईएनटी विभाग के एसएमओ डॉ. प्रभात सराफ, ड्रग कन्ट्रोलर श्री राजाराम शर्मा एवं अतिरिक्त निदेशक स्वास्थ्य डॉ. आर.एस. छीपी को शामिल किया गया है।

 

26 मई, 2018


 

 

सरकार आर्थिक सुधारों के लिए प्रतिबद्धः प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट्ट के बीच द्विपक्षीय वार्ता में संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ने नीदरलैंड के निवेशकों से कहा, कि सरकार आर्थिक सुधारों के लिए प्रतिबद्ध है, कृषि और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में भी बढ़ेगा सहयोग।भारत और नीदरलैंड के रिश्ते वेहद मजबूत है। नीदरलैंड भारत में पांचवा सबसे बड़ा निवेशक है तो दूसरी तरफ 200 से ज्यादा भारतीय कंपनिया नीदरलैंड में काम कर रही है। दोनों देशों के मजबूद सम्बंधों में आज नए आयाम जुड़ गए जब नई दिल्ली में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट्ट एक दूसरे से मिले। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और वैश्विक मसलों पर खुल कर चर्चा की और आपसी संबंधों को और आगे ले जाने पर सहमति जताई। नीदरलैंड ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की सदस्यता ले ली और इस तरह वो इस गठबंधन का 64वां देश बन गया। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिलाया कि भारत आर्थिक सुधारों की राह पर आगे बढ़ना जारी रखेगा।भारत और नीदरलैंड के बीच आर्थिक और राजनीतिक रिश्ते मजबूत करने के लिए भारत के दौरे पर आए नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट्ट ने गुरुवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में जब पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की तो आपसी संबंधों की प्रगति की समीक्षा के साथ ही तमाम अंतरराष्ट्रीय मसलों विचारों का आदान प्रदान किया है। पीएम ने दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों को बढाने पर जोर दिया साथ ही नीदरलैंड के निवेशकों को भरोसा दिया कि सरकार आर्थिक सुधारों के लिए प्रतिबद्ध है।

 

तमिलनाडु के तुतीकुड़ी में स्‍टरलाइट कॉपर संयंत्र की बिजली आपूर्ति रोक दी गई

तमिलनाडु के तुतीकुड़ी में स्‍टरलाइट कॉपर संयंत्र की बिजली आपूर्ति रोक दी गई है। राज्‍य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश के बाद ये फैसला लिया गया। मंगलवार से इस संयंत्र के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस की गोलीबारी में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है।जिले में आज तीसरे दिन भी जनजीवन प्र‍भावित है। दुकानें बंद हैं, बसें और ऑटो रिक्‍शा नहीं चल रहे हैं। मुथैयापुरम इलाके में आज सवेरे दो पेट्रोल बम फेंके गए। तूतीकुडी, कन्‍याकुमारी तथा तिरूनेलवेल्‍ली जिलों में कल शाम से इंटरनेट सेवाएं अस्‍थायी रूप से रोक दी गई हैं। तुतीकुड़ी में पेट्रोल बम हमलों और आगजनी की घटनाओं की खबर मिलने के बाद स्थिति पर नियंत्रण के लिए महानिरीक्षक स्‍तर के अधिकारी के नेतृत्‍व में पुलिस के तीन दल बनाए गए हैं।गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने तुतीकुड़ी में प्रदर्शन के दौरान लोगों के मारे जाने पर राज्‍य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। उन्‍होंने तुतीकुड़ी के लोगों से शांति और संयम बनाये रखने की अपील की है। श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस घटना पर चिंता व्‍यक्‍त की है और लोगों के मारे जाने पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है।

 

मेक इन इंडिया के तहत देश में ही स्टेंट निर्माण एक अहम क़दम

हृदय की गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए स्टेंट इम्प्लांट बहुत ज़रूरी हो जाता है। लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जो मंहगे स्टेंट की कीमत चुकाने में सक्षम नहीं होते। ऐसे मेक इन इंडिया के तहत देश में ही स्टेंट निर्माण एक अहम क़दम है।देश में स्वास्थ्य क्षेत्र मे क्रिटकल केयर आम जनता की पहुंच से बाहर था। महंगी स्वास्थ्य सेवाओं में दिल की बीमारियों मे इस्तेमाल होनेवावा उपकरण है स्टेंट जो नसों में रक्त प्रवाह को संतुलित रखने के लिये लगाया जाता है। महंगी स्वास्थ्य सेवाओं की बड़ी वजह आयातित स्वास्थ्य उपकरणों है। हालांकि, मेक इन इंडिया मिशन से प्रेरित होकर गुजरात के गांधीनगर की एक ऐसी ही स्टेंट निर्माण इकाई ने इस उपकरण को देश में ही बनाने का बीड़ा उठाया।तकनीक रुप से आधुनिक यूनिट की स्थापना करना भी खुद मे एक चुनौती थी। इसके साथ ही स्टेंट निर्माण इकाई की कंपनी मे बने स्टेट्स को विदेशी कंपनियों की गुणवत्ता के सामने भी खरा उतरना था।इस कंपनी ने ना केवल घरेलू स्तर पर सस्ते स्टेंट बनाकर गरीबों को उम्मीद की एक नयी किरण दिखायी बल्कि रोजगार सृजन के रास्ते भी खोले हैं।

 

सीआरपीएफ का एक उपनिरीक्षक शहीद और एक जवान घायल :छत्तीसगढ

छत्‍तीसगढ़ के सुकमा जिले में आज सुबह नक्‍सलियों के आई.ई.डी. विस्‍फोट में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक उपनिरीक्षक शहीद हो गया और एक जवान घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि ये घटना सवेरे करीब पौने आठ बजे पुसवाड़ा गांव के पास एक जंगल में हुई। उस समय सड़क मार्ग को खुलवाने वाली सी.आर.पी.एफ. की विशेष कोबरा बटालियन गश्‍त पर थी और सुरक्षा कर्मचारियों ने इलाके को घेरा हुआ था। उसी समय नक्‍सलियों द्वारा कच्‍ची सड़क के किनारे रखा गया बम फट गया।

 

उत्तर कोरिया और अमरीका के साथ होने वाली बैठक को रद्द करने पर फिर धमकी

उत्‍तर कोरिया ने अपने नेता किम जोंग-उन और अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित बैठक को रद्द करने की एक बार फिर धमकी दी है। इससे पहले श्री ट्रंप ने कहा था कि बैठक के बारे में अगले सप्‍ताह फैसला किया जायेगा। उत्‍तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी के सी एन ए के एक वक्‍तव्‍य के अनुसार उप विदेश मंत्री चाओई सोन हुई ने कहा है कि उनका देश अमरीका से बातचीत के लिए याचना नहीं करेगा।

 

मेनका गांधी ने INSV तारिणी के सदस्‍यों को नारी शक्ति पुरस्‍कार प्रदान कि

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने नई दिल्‍ली में आज आई एन एस वी तारिणी की सभी छह सदस्‍यों को नारी शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किये। उन्‍होंने इन सभी महिलाओं को इस पोत से दुनियाभर की यात्रा करने के लिए बधाई दी। तारिणी मिशन का नेतृत्‍व लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी ने किया। आकशवाणी से बातचीत में वर्तिका जोशी ने कहा कि यह एक आसान यात्रा नहीं थी। लेफ्टिनेंट कमांडर जोशी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चालक दल की सदस्‍याओं से इस यात्रा के अनुभव लिखने के लिए कहा है और वे अनुभवों को लिखेंगी।चैलेंजिज बहुत मल्‍टीपल प्रकार के थे। इतने टाइम तक समुद्र में बाहर रहना एक छोटे से बोट में और छह लोग साथ में जा रहे हैं तो अवर मेन आइडिया वॉज टू मेक स्‍योर देट दा बोट इज सेफ एंड पूरे एक्‍सपिडेंशन को हम सेफ्ली कम्‍पलीट कर पाएं। द गुड पार्ट वॉज देट हमारी प्रीप्रेशन हमारी यहां पर इतनी अच्‍छी थी और हमने इस पूरे अभियान का जो प्‍लानिंग और एग्‍जयूविशन है बहुत अच्‍छे से किया गया है और हमने काफी अपनी पर्सनल हमने डायरी तो हमने मेंनटेन की ही थी अब प्रधानमंत्री जी ने भी इस चीज को मेंशन किया है और डेफिनेंटली हम उस पर वर्क करेंगे कि हम अपने एक्‍सपीरियंसिज को और रिटन फॉम में लेकर आ सकते हैं।

 

 

समाचार संक्षेप मे
 

प-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि विश्‍वविद्यालयों को उद्योगों के सहयोग से प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने चाहिए जो बाजार की मांग के अनुरूप हों। वे आज आइजॉल में मिजोरम विश्‍वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे। श्री नायडु ने कहा कि स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर डिग्री प्राप्‍त करना काफी नहीं है बल्कि प्रतिस्‍पर्धा के दौर में रोजगारपरक प्रशिक्षण दिए जाने की जरूरत है।

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एच.डी. कुमारस्‍वामी कल विधानसभा में विश्‍वास मत का सामना करेंगे। जनता दल सेक्‍युलर ने कांग्रेस के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई है। श्री कुमारस्‍वामी ने दो अन्‍य विधायकों सहित 117 सदस्‍यों के समर्थन का दावा किया है। विधानसभा अध्‍यक्ष के चुनाव के साथ ही सदन की कार्यवाही शुरू होगी। कांग्रेस के रमेश कुमार और भाजपा के सुरेश कुमार ने अध्‍यक्ष पद के लिए नामांकन भरा है। भारतीय जनता पार्टी के बी एस येडियुरप्‍पा सदन में विपक्ष के नेता होंगे।

केन्‍द्रीय वस्‍तु और सेवाकर आयुक्‍त के पूर्वी दिल्‍ली कार्यालय ने तांबा उद्योग से संबंधी करीब 28 करोड़ रूपये की कर चोरी के मामले में जाली बिल जारी करने के आरोप में शाहदरा के पिता-पुत्र को गिरफ्तार किया है। पिछले वर्ष जुलाई से शुरू हुई नई कर व्‍यवस्‍था के अंतर्गत दिल्‍ली में गिरफ्तारी का यह पहला मामला है। तलाशी लेने पर कई आपत्तिजनक दस्‍तावेज और सबूत मिले हैं।

केंद्र की एन.डी.ए. सरकार कल चार वर्ष का कार्यकाल पूरा करने जा रही है।ई-कॉमर्स पॉलिसी में हम लोग इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि किस तरह से मार्किट एक्सेस बने। सभी लोगों को इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले। हम यह भी कोशिश करें कि हमारे जो उपभोक्ता रहेंगे उनको भी उसका प्रोटेक्शन मिलना चाहिए। साथ ही हमारी यह कोशिश है कि ई-कॉमर्स द्वारा जो छोटे-छोटे कारोबारी, जो छोटे-छोटे दुकानदार हैं उनको भी उसके साथ जोड़ दे रहे हैं ताकि उनको भी उसका लाभ मिलेगा।यह साक्षात्कार आकाशवाणी के एफ.एम. गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

सिक्किम में जैविक खेती अभियान के तहत राज्य के कुल 76 हजार हेक्टेयर से अधिक भूमि को जैविक खेती योग्य बनाया गया है। कृषि विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार चार सौ से ज्यादा स्थानीय शिक्षित युवकों ने इस खेती से रोजगार हासिल किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य भर में कुल 6 ऐसे केंद्र खोले गए हैं जहाँ जैविक खेती योग्य भूमि को अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर प्रमाणपत्र दिए जाते हैं।

 

खबरी दुनिया


दैनिक जागरण लिखता है कर्नाटक में सात दिन के अंदर दूसरी सरकार। विपक्षी एकता के सेतु बने कुमारस्‍वामी।

अब बिल्‍डर नहीं हड़प पाएंगे घर। राष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार घर खरीदारों को राहत देने के लिए केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने दिवालिया और धन शोधन अक्षमता संहिता में बदलाव को मंजूरी दे दी है।

पाकिस्‍तान ने लगातार नौवें दिन भारतीय गांवों पर दागे मोर्टार। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है-टूटी खिड़कियां और गोलियों के निशां बयां कर रहे क्रूरता की दांसतां, एक बुजुर्ग ने कहा-ऐसा तो 1971 के युद्ध में भी नहीं हुआ था।

 

राजस्थान समाचार

 

जयपुर जिले में 23 किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग जब्त
जयपुर, 24 मई। जिला प्रशासन के निर्देश पर जयपुर जिले में प्लास्टिक कैरी बैग्स की रोकथाम के लिए चल रहे विशेष अभियान में गुरूवार को नगरपालिका क्षेत्रों में 23.1 किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग्स जब्त किया गया। इसे मिलाकर जिले में अभियान के पहले चार दिनों में अब तक 473 किलोग्राम प्लास्टिक कैरीबैग जब्त किया जा चुका है।जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि गुरूवार को बगरू नगरपालिका के तहत इस अभियान में 3 किलोग्राम, चाकसू नगरपालिका में 2 किलोग्राम, चौमूं में 4.5 किलोग्राम, शाहपुरा में 2.4 किलोग्राम, विराटनगर में 3.5 किलोग्राम, जोबनेर में 3.1 किलोग्राम, साम्भर में 800 ग्राम, किशनगढ़ रेनवाल में 3.5 किलोग्राम तथा फुलेरा में 300 ग्राम प्लास्टिक कैरी बैग्स जब्ती की कार्यवाही की गई। इस दौरान विभिन्न दुकानदारों एवं विक्रेताओं से 2 हजार 900 रू. की राशि भी जुर्माने के तौर पर वसूल की गई। सभी नगर पालिकाओं में यह जब्ती किराना स्टोर, स्टेशनरी की दुकान, क्लॉथ स्टोर, जनरल स्टोर, मिठाई की दुकानों, फैशन स्टोर, ठेले वालो आदि पर की गई कार्यवाही के तहत की गई।

 

गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा हेतु तैयारियों की समीक्षा की
जयपुर, 24 मई। प्रदेश में 28 मई से 9 जून तक संचालित होने वाले गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा अभियान की तैयारियों को लेकर गुरूवार को सचिवालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए निदेशक आरसीएच डॉ. एस.एम. मित्तल ने सभी जिलों से जानकारियां ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। डॉ. मित्तल ने बताया कि गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के दौरान 2 माह से 5 वर्ष तक के दस्त से पीड़ित बच्चों तक ओ.आर.एस.घोल एवं जिंक की गोलियां पहुंचना सुनिश्चित किया जायेगा एवं प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों में ओ.आर.एस. व जिंक कॉर्नर स्थापित किये जायेंगे। साथ ही बच्चों को स्वच्छता, पौष्टिक आहार एवं खाना खाने से पहले हाथ धोने के बारे में भी जागरूक किया जायेगा। उन्हाेंने बताया कि सभी जिलों में ओ.आर.एस.घोल एवं जिंक गोलियों की उपलब्ध हैं। उन्हाेंने दूरस्थ ग्राम-ढ़ाणियों के साथ ही सघन शहरी बस्तियों को शामिल करते हुए माइक्रोप्लान तैयार कर प्रत्येक बच्चे तक पहुंचना सुनिश्चित करनेे के निर्देश दिये। उन्होंने एएनएम व आशासहयोगिनियों को अभियान गतिविधियों के प्रशिक्षण की जानकारी ली।

 

आरपीए में साक्षात्कार स्थगित
जयपुर 24 मई। राजस्थान पुलिस अकादमी में 2 कुक व एक स्वीपर के रिक्त पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से भरने हेतु दिनांक 24 व 25 मई को आयोजित साक्षात्कार प्रक्रिया अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। राजस्थान पुलिस अकादमी के प्राचार्य ने बताया कि पात्र व अपात्र आवेदन पत्र की सूची तथा साक्षात्कार की तिथि की सूचना शीघ्र ही संस्था के नोटिस बोर्ड एवं वेबसाइट www.rpa.rajasthan.gov.in पर प्रकाशित कर दी जायेगी।

 

25 मई, 2018

 

 

एच. डी. कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

कर्नाटक में जनता दल-एस नेता एच. डी. कुमारस्वामी ने आज मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।वहीं राज्‍य कांग्रेस अध्‍यक्ष और दलित नेता डॉ. जी. परमेश्‍वर ने उप-मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली। गौरतलब है कि 19 मई को फ्लोर टेस्‍ट से पहले ही बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था जिसके बाद राज्‍यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई बड़े नेता शामिल हुए। दूसरी तरफ भाजपा, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार को अपवित्र ठहराते हुए आज राज्‍यभर में काला कपड़ा बांधकर विरोध प्रदर्शन कर रही है।

 

हम पहली गोली नहीं चलाएंगे लेकिन उचित जवाब दिया जाएगा: राजनाथ सिंह

जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। रमजान के महीने में एक ओर जहां कश्मीर में शांति का माहौल बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार ने सुरक्षा बलों को आतंकवाद विरोधी अभियान रोकने को कहा जिसके सकारात्मक नतीजे आए हैं वहीं दूसरी ओर पडोसी लगातार गोलीबारी करके नागरिकों की जान ले रहा है।हमारे सुरक्षा बल भी पाक को करारा जवाब दे रहे हैं। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि हम पहली गोली नहीं चलाएंगे लेकिन, गोली चलने पर उचित जवाब दिया जाएगा।अखनूर से लेकर सांबा तक सभी सेक्टरों में सीमा पार से गोलीबारी लगातार जारी है जिसमें नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा है । भारत की ओर से बीएसएफ के जवान लगातार करारा जवाब दे रहे हैं जिससे पाक को भारी नुकसान हो रहा है लेकिन पाक है कि मानता नहीं ।भारतीय जवानों द्वारा पाकिस्तान के कई बंकर उड़ाए जाने के बाद भी पड़ोसी देश बाज़ नहीं आ रहा है। पाकिस्तान लगातार जम्मू कश्मीर के अरनिया सेक्टर, आर एस पुरा सेक्टर और अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे गांवों में फायरिंग कर रहा है। सोमवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू जिले में सीमा चौकियों और गांवों को मोर्टार के गोलों और छोटे हथियारों से निशाना बनाया जिससे आठ महीने के एक बच्चे की मौत हो गयी और एक विशेष पुलिस अधिकारी सहित छह लोग घायल हो गए। घायलों में तीन महिलाएं भी शामिल थीं जिनमें एक महिला की भी आज मौत हो गई।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईएनएसवी तारिणी के क्रू सदस्यों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारतीय नौसेना की उन छह महिला अधिकारियों से मुलाकात की जिन्होंने आईएनएसवी तारिणी से समुची दुनिया की समुद्र से यात्रा की।नाविका सागर परिक्रमा नामक इस यात्रा की शुरुआत पिछले साल 10 सितंबर को शुरू हुई थी। प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात में चालक दल ने मिशन के विभिन्न पहलुओं पर एक प्रस्तुति पेश की जिसमें तैयारियों, प्रशिक्षण और यात्रा के दौरान अपने अनुभव को दिखाय गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर चालक दल को धन्यवाद देते हुए उन्हें अपने अनुभव को लिखने और साझा करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर नौसेना प्रमुख सुनील लांबा भी मौजूद थे। लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व वाले चालक दल में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल और स्वाति पी तथा अन्य सदस्यों में लेफ्टिनेंट ऐश्वर्या बुद्दापति , एस विजया देवी और पायल गुप्ता शामिल थीं।

 

ग्राम स्वराज अभियान पूरी तरह सफल: अमित शाह

बीजेपी ने ग्राम स्वराज अभियान को पूरी तौर पर सफल बताया है। दिल्ली में भाजपा अमित शाह ने कहा कि इस अभियान से सीधा लाभ गाँवो को पहुंचा है। 14 अप्रैल से पांच मई तक चलाए गए ग्राम स्वराज अभियान के दौरान सरकार ने 16 हजार 850 गांवों में बिजली और अन्य सुविधाएं पहुंचाई हैं। अगले चरण में 15 अगस्त 2018 तक 65 हज़ार गाँवों को जोड़े जाने की योजना है। भारतीय जनता पार्टी ने 14 अप्रैल से 5 मई तक चले ग्राम स्वराज अभियान में देश के गाँवों तक अनेक योजनाओं के शत प्रतिशत क्रियान्वयन का दावा किया है। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि इस दौरान 16 हज़ार 8 सौ पचास गाँवों में गैस और बिजली समेत सरकार की सात महत्वाकाँक्षी योजनाओं से जनता सीधे सीधे लाभान्वित हुई। 'ग्राम स्वराज अभियान' एक अनूठा प्रयोग है। आज़ादी के बाद पहली बार किसी भी सरकार ने 16,850 गावों को समस्याओं से मुक्त करने का काम पहली बार अपने हाथ में लिया है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उम्मीद जताई कि ये कारवाँ यहीं रुकेगा नहीं,बल्कि आगे बढ़ेगा। देश के 115 जि़लों के 65 हज़ार गाँवों तक 15 अगस्त 2018 तक बिजली और गैस पहुंचाने का लक्ष्य है। अमित शाह ने कहा कि अब गरीब के सरकार के पास आने की ज़रुरत नहीं है वल्कि सरकार गरीबों तक समस्या के निदान तक पहुंच रही है।

 

तमिलनाडु पुलिस गोलीबारी: जांच के लिए एक सदस्यीय आयोग का गठन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई.के. पलानीस्वामी ने तूतीकोरिन जिले में पुलिस गोलीबारी की जांच के लिए एक सदस्यीय आयोग के गठन का निर्देश दिया है।कल इस गोलीबारी में 9 लोग मारे गए और 95 घायल हुए थे। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दस-दस लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की। राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि पुलिस को स्थिति पर नियंत्रण करने के लिए कार्रवाई करनी पड़ी।तूतीकोरिन में स्टरलाइट तांबा खनन उद्योग के खिलाफ स्थानीय लोगों के विरोध प्रदर्शन का कल सौवां दिन था। पर्यावरण के लिए गंभीर खतरा बताते हुए इसका विरोध हो रहा है।

 

केंद्र सरकार की मुद्रा योजना से युवा बन रहें हैं आत्मनिर्भर

लघु उद्योग, छोटे व्यापारियों की वित्तीय सहायता करने की लिए वर्ष 2015 मुद्रा लोन योजना शुरू की गई। आम तौर पर ऐसे व्यापारियों को और इकाइयों को लोन लेने में काफी परेशानी होती है। इसी वजह से वह अपना बिज़नेस बढ़ा नहीं पाते थे। इन्हीं परेशानियों के समाधान के लिए मुद्रा लोन योजना शुरू की गयी है। योजना के जरिये अब लोगों के सपने साकार हो रहे हैं, नये आकार ले रहे हैं।गीता कभी आर्थिक रूप से पूरी तरह अपने पति पर निर्भर थी लेकिन आज हालत बदले हैं वो आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनी हैं। एनजी गीता की इस सफल कहानी में एक बड़ा किरदार निभाया केन्द्र सरकार की मुद्रा योजना ने। कर्नाटक के शिवमोगा जिले के विनोभा नगर की रहने गीता ने 7 साल पहले अपना छोटा का कारोबार शुरू किया। अपने करोबार को बढ़ाने की चाहत थी तो किसी ने केन्द्र सरकार की मुद्रा योजना के बारे में जानकारी दी और यहीं से गीता के जीवन में बड़ा बदलाव आया। प्रधानमंत्री मोदी कई योजनाएं लेकर आये है जिनसे लोगों के जीवन में बदलाव आया है। हम कपड़े का व्यापार करते थे लेकिन उसको आगे बढ़ाने के लिए पैसे की कमी थी। मुद्रा योजना से हमे लोन मिला और व्यापार भी सफलता से आगे बढ़ रहा है।कुछ ऐसी ही सफलता की कहानी है तो हुबली के लक्ष्मीनगर के राजा राजेश्वरी राठौड़ और शोभा की भी है। मुद्रा योजना से मिले लोन से इन दोनों के अगरबत्ती व्यापार में नयी महक भर दी है।कर्नाटक में मुद्रा योजना की सफलता कई और इलाको में भी देखने को मिल रही है। यमनौर कारवार जिले में अपनी बेडिंग हाउस है, और मुद्रा योजना से मिले लोन ने उनके जिंदगी को नयी रफ्तार दी है।

 

निपाह वायरस से निपटने के लिए और तेज हुए प्रयास

निपाह वायरस से केरल में दस लोगों की मौत के बाद इसकी रोकथाम के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं । केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर इससे निपटने में जी जान से लगी हैं । केंद्र सरकार जहां लगातार हालात की समीक्षा कर राज्य को पूरी मदद पहुंचा रही है वहीं तमाम राज्यों में बीमारी को फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं । केरल में निपाह वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, मंगलवार को दो लोगों की मौत हो गई है। आशंका है कि ये निपाह वायरस से ग्रस्त थे। इन दो लोगों के सेंपल अभी जांच के लिए भेजे गए हैं। इससे पहले मलप्पुरम और कोझिकोड में इस वायरस के कारण अब तक 10 लोगों की मौत हो गई है, पुणे की वायरोलॉजी लैब की जांच के बाद 18 लोगों में से 12 लोगों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 10 की मौत हो गई है और दो लोगों का अभी इलाज चल रहा है। इस सबके बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने केरल में निपाह वायरस संक्रमण स्थिति की समीक्षा की है। उन्होंने केरल की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा से बातचीत की और राज्य सरकार को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। इस बीच राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक के नेतृत्‍व में एक दल घटनास्थल पर पहुंच गया है। इस दल ने वहां से न सिर्फ सेंपल जुटाये बल्कि इलाज की स्थिति की भी समीक्षा की है।

 

'अटल टिंकरिंग लैब' से पढ़ाई हुई आसान

छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने और उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं की शुरुआत की है। देखते हैं ये ग्राउंड रिपोर्ट तेलंगाना के मेडक से जहां स्कूली बच्चे कक्षा में जो कुछ सीखा है उससे आगे जा कर अपना ज्ञान बढ़ा रहे हैं। ये बच्चे तेलंगाना के मेदक जिले के गजवेल मंडल स्थित छोटे से ग्रामीण इलाके से हैं .. ये बच्चे अपनी स्कूल की किताबों मे जो भी पढ़ते हैं, उसका प्रयोग और अनुभव अपनी असल जिंदगी में करने चाहते हैं.. कुछ दिनों पहले तक उनके लिए यह सिर्फ एक सपना जैसा था ... क्योंकि इनमें से अधिकांश बच्चे कृषि पृष्ठभूमि से आते हैं.. गजवेल इलाका पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है .... चुनौतियों और कठिनाइयों के बावजूद, इन छात्रों ने हार नहीं मानी ... और आखिर में इन युवा लड़कों और लड़कियों के लिए यह सपना सच साबित हुआ है... ।हाल ही में, केंद्र सरकार द्वारा गीता हाई स्कूल की अकादमिक उत्कृष्टता को देखते हुए, नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत स्कूल को अटल टिंकरिंग लैब को मंजूरी दे दी... जिससे इन बच्चे को आस्मां में उड़ान भरने के लिए पंख मिल सके ।

 

समाचार संक्षेप में

 

महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत इस महीने की नौ तारीख तक लगभग दो करोड़ 22 लाख बैंक खाते खोले गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन खातों में चार हजार पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा हुई है।महाराष्‍ट्र में दो करोड़ 22 लाख जन धन खाता धारकों में से एक करोड़ 54 हजार से अधिक लाभार्थियों को उनके रूपे कार्ड मिल गये हैं, जिससे उन्‍हें डिजिटल लेन-देन करने में मदद मिली है।

भारतीय वायुसेना का चीता हेलिकॉप्‍टर आज सुबह उड़ान भरने के तुरंत बाद जम्‍मू कश्‍मीर में नथाटॉप पर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि हेलिकॉप्‍टर में सवार दो यात्री और चालक दल के दो सदस्‍य सुरक्षित हैं। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ अगले महीने होने वाली उनकी ऐतिहासिक बैठक शायद नहीं हो पाए।श्री ट्रंप ने व्‍हाइट हाऊस में दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जेई-इन से मुलाकात के समय यह बात कही। वहीं, उत्‍तर कोरिया ने कहा है कि अगर अमरीका उस पर परमाणु हथियारों का कार्यक्रम एकतरफा ढंग से छोड़ने के लिए दबाव देता है, तो हो सकता है कि वह शिखर बैठक को रद्द कर दे।

राजस्‍थान में कई स्‍थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले चौबीस घंटों में लू की चेतावनी जारी की है।प्रदेश में पड़ रही भीषण् गर्मी से जनजीवन प्रभावित हुआ है। बुंदी में कल अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। इसी प्रकार पूर्वी और पश्चिमी राजस्‍थान के अधिकतर भाग भीषण गर्मी से तप रहे हैं।

दिल्‍ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। सवेरे न्‍यूनतम तापमान 26 दशमलव सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कल इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। राजधानी के पालम इलाके में उच्चतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमरीका के दो शीर्ष राजनयिकों को देश छोड़कर जाने का आदेश दिया है। इससे एक दिन पहले अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने वेनेजुएला पर कुछ अतिरिक्‍त प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था।

 

 

खबरी दुनिया

 

जनसत्‍ता की सुर्खी है- कर्नाटक में कुमारस्‍वामी आज लेंगे मुख्‍यमंत्री पद की शपथ।

 

दैनिक ट्रिब्‍यून की भी पहली खबर है- कुमारस्‍वामी मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस जी परमेश्‍वर उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पत्र ने कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक मामलों के राजनीतिक प्रभारी के सी वेणुगोपाल का बयान भी दिया है- पांच साल के लिए नहीं सौंपा मुख्‍यमंत्री का पद।

अखबारों ने विमानन कंपनियों की मनमानी खत्‍म कर यात्रियों को राहत देने के लिए केन्‍द्र सरकार के महत्‍वपूर्ण फैसले को प्रमुखता दी है

 

-पंजाब केसरी लिखता है- उड़ान रद्द होने पर मिलेंगे पूरे पैसे।

 

हिन्‍दुस्तान ने लिखा है- उड़ान में चार घंटे की देरी तो पूरा पैसा वापस। नवभारत टाइम्‍स की टिप्‍पणी है- फ्लाईट लेट हुई तो हवा नहीं होंगे पैसे। दैनिक भास्‍कर लिखता है- कनैक्टिंग फ्लाइट छूटी तो 20 हजार जुर्माना।

केरल में निपाह वायरस के संक्रमण से नर्स लिनी की मौत पर नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- दूसरों को बचाते नर्स खुद आई चपेट में। संक्रमण के डर से बच्‍चों और परिवार को खुद से दूर रखा। मौत से पहले पति को लिखा भावुक खत--मैं जा रही हूं, बच्‍चों का ख्‍याल रखना।

मंगलवार को दिल्ली में पारा 46 डिग्री तक पहुंच जाने पर हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- जैसलमेर से ज्‍यादा गर्म दिल्‍ली।

हिन्‍दुस्तान ने पहले पृष्‍ठ पर खेलमंत्री राज्‍यवर्द्धन राठौड़ के हम फिट तो इंडिया फिट के स्‍लोगन के साथ वीडियो जारी करने पर लिखा है- देशवासियों को फिटनेस के प्रति जागरूक करने का सोशल मीडिया पर अनोखा तरीका अपनाया। खेलमंत्री का विराट, सायना और रितिक को चैलेंज।

 

राजस्थान समाचार

 

मुख्यमंत्री से राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष ने मुलाकात की
जयपुर, 23 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे से बुधवार को 8, सिविल लाइंस पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष डॉ. रामशंकर कठेरिया ने मुलाकात की। श्रीमती राजे से उन्होंने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए प्रदेश में विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं पर चर्चा की और योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरुण चतुर्वेदी, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष श्री एल. मुरूगन, आयोग सदस्य श्री के. रामुलु, श्री योगेन्द्र पासवान, डॉ. स्वराज विद्वान, मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता श्री जेसी महान्ति, निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता डॉ. समित शर्मा भी उपस्थित थे।

 

खाचरियावास परिसर क्षेत्र में 20 जुलाई तक धारा 144 लागू
जयपुर, 23 मई। सहायक पुलिस आयुक्त माणकचौक, जयपुर (उत्तर) ने खाचरियावास हाउस परिसर में 20 जुलाई 2018 की सांय 6 बजे तक धारा 144 लागू की है। सहायक पुलिस आयुक्त श्री बृजेन्द्र सिंह भाटी ने बताया कि 20 जुलाई, 2018 को सांय 6 बजे तक खाचरियावास हाउस परिसर में कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार का आयोजन कीर्तन, कव्वाली, प्रसादी, उद्घाटन नहीं करेगा। खाचरियावास हाउस में पांच सौ मीटर की परिधि में पांच या पांच से अधिक व्यक्ति न तो एकत्रित होंगे और न एकत्रित होकर चलेंगे तथा न ही किसी प्रकार की नारेबाजी करेंगे तथा जुलुस आदि भी नहीं निकाल सकेंगे तथा ना ही किसी प्रकार के कोई हथियार लेकर चलेंगे, ना ही किसी प्रकार का अवरोध या रोकाटोकी कर सकेंगे। यह आदेश राजकीय ड्यूटी पर कार्यरत अर्थात् वास्तविक

 

जयपुर जिले में 42 किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग जब्त, पेनल्टी भी लगाई
जयपुर, 23 मई। जिला प्रशासन के निर्देश पर जयपुर जिले में प्लास्टिक कैरी बैग्स की रोकथाम के लिए चल रहे विशेष अभियान के तीसरे दिन बुधवार को नगरपालिका क्षेत्रों में 41.95 किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग्स जब्त किया गया। इसे मिलाकर जिले में अभियान के पहले तीन दिनों में अब तक करीब 450 किलोग्राम प्लास्टिक कैरीबैग जब्त किया जा चुका है।जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि बुधवार को बगरू नगरपालिका के तहत इस अभियान में 10.3 किलोग्राम, चाकसू नगरपालिका में 5 किलोग्राम, कोटपूतली में 9.3 किलोग्राम, चौमूं में 2 किलोग्राम, शाहपुरा में 7.5 किलोग्राम, विराटनगर में 1.7 किलोग्राम, जोबनेर में 2.3 किलोग्राम, साम्भर में एक किलोग्राम, किशनगढ़ रेनवाल में 2.15 किलोग्राम तथा फुलेरा में 700 ग्राम प्लास्टिक कैरी बैग्स जब्ती की कार्यवाही की गई। इस दौरान विभिन्न दुकानदारों एवं विक्रेताओं से करीब 4 हजार 650 रू. की राशि भी जुर्माने के तौर पर वसूल की गई। सभी नगर पालिकाओं में यह जब्ती किराना स्टोर, स्टेशनरी की दुकान, क्लॉथ स्टोर, जनरल स्टोर, मिठाई की दुकानों, फैशन स्टोर, ठेले वालो आदि पर की गई कार्यवाही के तहत की गई।

 

24 मई, 2018

 

 

पीएम मोदी रूस के सफल दौरे के बाद स्वदेश लौटे

रूस की एतिहासिक यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लौटे स्वदेश। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के दौरान दोनों नेताओँ ने कई वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर की बात। दोनों देशों के बीच पुरानी मित्रता को और मज़बूत करने की जताई प्रतिबद्धता।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की एक दिवसीय सफल यात्रा के बाद दिल्ली लौट आये हैं। पीएम मोदी ने कल रूस के सोची शहर में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के साथ आपसी हितों के विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और घरेलू विषयों पर बातचीत की। प्रधानमंत्री ने इस बात पर संतोष जताया कि दोनों देश एस सी ओ, ब्रिक्स और नॉर्थ-साउथ कोरिडोर जैसे बहुपक्षीय मंचों पर मिलकर काम कर रहे हैं। पीएम ने एससीओ की सदस्यता के लिए रूस के प्रयासों के लिए पुतिन का आभार व्यक्त किया।रूस की सफल यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखऱ वार्ता की और कहा कि भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी अब '' विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी '' के स्तर पर पहुंच गई है। पीएम मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन में स्थायी सदस्यता दिलाने में भारत की मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर रूस को धन्यवाद दिया। राष्ट्रपति पुतिन ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग का भी जिक्र किया और कहा कि पीएम मोदी का दौरा द्विपक्षीय संबंधों में नई जान फूंकेगा।

 

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन अपवित्र: अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा सबसे बड़े दल के रूप में कर्नाटक में सरकार बनाने की पहल कर भाजपा ने किया जनादेश का सम्मान। पार्टी अध्यक्ष ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को बताया अपवित्र।कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद लगातार तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बाद पहली बार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में एक प्रेस कान्फ्रेंस की। अमित शाह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन पर करारा प्रहार किया और इसे अनैतिक गठबंधन करार दिया। शाह ने ना सिर्फ राज्य में सरकार गठन के बीजेपी के फैसले को सही ठहराया बल्कि खरीद फरोख्त के कांग्रेस के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया ।कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के बहुमत परीक्षण से पहले इस्तीफा देने और अब कुमारस्वामी की सरकार गठन की तैयारियों के बीच बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन पर जोरदार हमला बोला है । कर्नाटक के घटनाक्रम के बाद दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर आयोजित अपनी पहली प्रेस कांफ्रेस में अमित शाह ने न केवल सरकार गठन के बीजेपी के फैसले को सही ठहराया बल्कि खरीद फरोख्त के कांग्रेस के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया । कांग्रेस और जेडीएस के मिलकर सरकार बनाने को अमित शाह ने जनादेश के खिलाफ बताते हुए इसे अपवित्र और अनैतिक करार दिया ।

 

राष्ट्रपति ने युवा कृषि वैज्ञानिकों से कृषि क्षेत्र में स्वरोजगार पैदा करने का किया आह्वान

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने सोलन ज़िले के डॉ वाईएस परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के 9वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया.हिमाचल प्रदेश के दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने सोलन ज़िले के डॉ वाईएस परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के 9वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया. इस दौरान राष्ट्रपति ने मेधावी विद्यार्थियों को डिग्रियां भी प्रदान की. राष्ट्रपति ने इस अवसर पर प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किए. इस मौके पर राष्ट्रपति ने शिक्षित युवा वैज्ञानिकों से कृषि क्षेत्र में स्वरोजगार पैदा करने और अन्य लोगों को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया.राष्ट्रपति ने कृषि और बागवानी क्षेत्र में विकास के लिए जैविक खेती को अपनाने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि इससे जहां पर्यावरण को सुरक्षा मिलेगी, वहीं किसानी और बागवानी की लागत भी कम होगी.दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदकों के अलावा 462 विद्यार्थियों को डिग्रियां भी प्रदान की गई. समारोह को राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राज्य में कई कल्याणकारी योजनाओं से हिमाचल प्रगति की राह पर चल रहा है.

 

केरल में नीपा वायरस के संक्रमण से तीन लोगों की मौत

 केंद्र ने कोझिकोड में एक विशेषज्ञ टीम को भेजा। इस वायरस संक्रमण से बचाव के लिए हर मुमकिन मदद का दिया भरोसा।केरल के कोझिकोड जिले में नीपा वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है और 10 अन्य लोगों की मौत में भी नीपा संक्रमण से मिलते जुलते लक्षण पाए गए हैं लेकिन अभी इन मौतों में नीपा संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने राज्य सरकार की सहायता के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक को निर्देश दिए हैं। स्थिति की समीक्षा के लिए डॉक्टरों की एक उच्च स्तरीय टीम भी कोजीकोड भेजी गई है. निपाह वायरस से होने वाला संक्रमण एक ऐसा संक्रमण है जो अधिकतर चमगादड़ और सूआर से इंसानों में फैलता है। इस वायरस से फैलने वाली बीमारी में मस्तिष्क की सूजन, बुखार, सिरदर्द, उनींदापन, विचलन, मानसिक भ्रम, कोमा जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। इनसे रोगी की मौत भी होने का खतरा बना रहता है। निपाह वायरस के रोगी 24-48 घंटों के भीतर कोमा में जा सकता है।

 

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का पहला सफल परीक्षण

भारत ने सोमवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का पहला सफल परीक्षण किया. परीक्षण का उद्देश्य इस मिसाइल की कार्य अवधि को 10 से 15 वर्षों तक बढ़ाना था.यह मिसाइल भारत-रूस के साझा उपक्रम से तैयार की गई है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बालासोर में आईटीआर से किए गए सफल परीक्षण के लिए टीम ब्रह्मोस और डीआरडीओ को बधाई दी है.भारतीय सेना ने अपने शस्त्रागार में ब्रह्मोस की तीन रेजिमेंट को पहले ही शामिल कर लिया है. सभी मिसाइल के ब्लॉक-III संस्करण से लैस हैं. मिसाइल की खासियत है कि इस चलाने देने के बाद यह खुद-ब-खुद ऊपर और नीचे की उड़ान भरकर जमीन के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है. इस तरह यह दुश्मन के वायु रक्षा प्रणालियों से बच निकलती है.

 

23 मई, 2018

 

भारत लगाएगा अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त ड्यूटी

अमेरिका की तरफ से स्‍टील और एल्‍यूमीनियम उत्‍पादों पर अतिरिक्‍त ड्यूटी लगाने के प्रस्‍ताव के खिलाफ भारत ने कड़े कदम उठाने की घोषणा की है।भारत ने WTO को बताया है कि अगर अमेरिका ने अपने कदम वापस नहीं लिए ताे वह 20 अमेरिकी उत्‍पादाें पर 100 फीसदी तक ड्यूटी लगाएगा। इनमें सेब, आयात होने वाली मोटरसाइकिलें और अन्‍य उत्‍पाद शामिल हैं। अमेरिका ने पिछले दिनों भारत के स्‍टील एंड एल्‍यूमीनियम के उत्‍पादों पर 5 से लेकर 100 फीसदी तक ड्यूटी लगाने की घोषणा की थी। 20 वस्तुओं में ताजे सेब, मटर, अखरोट, सोयाबीन तेल, परिष्कृत पामोलिन, कोको पाउडर, चॉकलेट उत्पाद, गोल्फ कार, 800 सीसी से अधिक इंजन क्षमता के साथ मोटर साइकिल और अन्य वाहन शामिल हैं। हालांकि अमेरिका ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन की तरफ से उठाए गए यह कमद सेफगार्ड कदम नहीं हैं। WTO की काउंसिल फॉर ट्रेड इन गुड्स ने बताया है कि भारत ने उसे जानकारी दी है कि वह सामानों को मिलने वाली छूट को खत्‍म कर सकता है। उनके अनुसार भारत ने बताया है कि उतनी छूट खत्‍म की जा सकती है जितना अमेरिका के ड्यूटी बढ़ाने से भारत को नुकसान होगा। काउंसिल के अनुसार भारत ने कहा है कि छूट खत्‍म करने का मतलब भारत खास सामानों पर टैरिफ को बढ़ाना। इससे पहले भारत ने अमेरिका से आग्रह किया है कि वह स्‍टील और एल्‍यूमीनियम उत्‍पादों पर ड्यूटी बढ़ाने के अपने फैसले पर दोबारा विचार करे। अमेरिका ने देश हित में इस फैसले को WTO समझौता के अनुरूप बताया था।

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस होंगे सशस्त्र बल

रूस, चीन और अमरीका के बाद भारत ने अपनी सामरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए सुरक्षा बलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल करने का लिया फैसला। रक्षा मंत्रालय ने कहा, परियोजना के विनिर्देशों और रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया।रूस, चीन और अमेरिका के बाद अब भारत भी अपने सशस्त्र बलों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस करने की तैयारी में है। यह फैसला सशस्त्र बलों के संचालन की तैयारी को बढ़ाने के मकसद से लिया गया है। रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो इस परियोजना के विनिर्देशों और ढांचे को अंतिम रूप देगी। रक्षा उत्पादन सचिव अजय कुमार ने कहा कि भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हर चीज को प्रभावित करने जा रही है। हमारे आम जीवन की तरह यह भविष्य में युद्ध को भी प्रभावित करेगा। और यह सब देखते हुए भारत ने भी इस दिशा में कदम उठाए हैं।

 

 रायपुर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की बटालियन की स्‍थापना

केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की नई नक्‍सल रोधी बस्‍तरिया बटालियन की स्‍थापना की और पासिंग आउट परेड में शामिल हुए। इस अवसर पर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह भी उपस्थित थे।केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ ने मेगा बटालियन की तर्ज में छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तरिया बटालियन का गठन किया है। इस बटालियन में दक्षिण छत्‍तीसगढ में स्थित बस्‍तर इलाके के पांच सौ से अधिक आदिवासी युवाओं को भर्ती किया गया है इसलिए इसका नाम बस्‍तरिया बटालियन रखा गया है। यह माओवाद विरोधी दल सीआरपीएफ की 241 वीं बटालियन होगी। इस बटालियन में कुल 33 प्रतिशत महिलाएं हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अपने छत्‍तीसगढ़ प्रवास के दौरान आज दोपहर रायपुर में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक लेकर माओवाद विरोधी अभियान की समीक्षा करने के साथ ही बस्‍तर क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं रायपुर से विकल्‍प शुक्‍ला।

 

कृतज्ञ राष्‍ट्र ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धां‍जलि अर्पित की

कृतज्ञ राष्‍ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 27वीं पुण्‍यतिथि पर श्रद्धां‍जलि अर्पित कर रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी तथा कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस के अन्‍य नेताओं ने दिल्‍ली में राजीव गांधी के समाधि स्‍थल वीर भूमि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। 21 मई, 1991 को चेन्‍नई के निकट श्रीपेरम्‍बदूर में आत्‍मघाती हमले में उनकी हत्‍या कर दी गई थी। इस दिन को आतंकवाद रोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रतियोगिता की घोषणा

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्‍य में योग प्रतियोगिता के आयोजन की घोषणा की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि योग को प्राचीन परंपरा बताते हुए उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रयास से इसे अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मान्‍यता मिली है।हरियाणा में योग को लोकप्रिय बनाने के लिए व्‍यायामशालाओं का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में मुख्‍यमंत्री ने एक साथ 309 व्‍यायामशालाओं का उद्घाटन किया।अब तक 180 व्‍यायामशालाओं में योग शिक्षक नियुक्‍त कर दिए गए हैं। पहले चरण में एक हजार गांवों में योगशालाएं बनाने का लक्ष्‍य है। उन्‍होंने कहा कि इन व्‍यायामशालाओं का रखरखाव गांव के स्‍थानीय लोग अपने हाथों में लेंगे। अश्विनी कुमार शर्मा, चंडीगढ़।

 

आईएनएस तारिणी लौटी स्वदेश

आईएनएस तारिणी पर दुनिया का चक्कर लगाकर वापस लौटा भारतीय नेवी की महिला सदस्यों का दल, आज गोवा में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी दल के सदस्यों की अगवानीछोटी पाल नौका के ज़रिए समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाने के लिए निकला नौसेना की जांबाज महिला अफसरों का दल गोवा पहुंच गया है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आज खुद उनका स्वागत करेंगी। 'आईएनएस तारिणी' पर सवार लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में छह अधिकारियों के इस दल को रक्षा मंत्री ने ही 10 सितंबर को गोवा से रवाना किया था। अभियान को नाविका सागर परिक्रमा नाम दिया गया है। इस दल में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, पी स्वाति, लेफ्टिनेंट ए विजया देवी , बी एश्वर्य तथा पायल गुप्ता भी शामिल हैं। दल ने आस्ट्रेलिया के फ्रेमन्टाइल और न्यूजीलैंड के लेटिल्टन से पोर्ट स्टेनली और केपटाउन होते हुए अभियान पूरा किया। इस दल ने 41 दिन प्रशांत महासागर में बेहद कठिन मौसम में गुजारे। यह पहला मौका है जब नौसेना की महिला अधिकारियों ने समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा पूरी करने का साहसिक कारनामा किया है।

 

अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के निकट  पाकिस्‍तानी सैनिकों ने की भारी गोलाबारी

जम्‍मू में आज अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के निकट अरनिया और आरएसपुरा सैक्‍टरों में पाकिस्‍तानी सैनिकों ने भारी गोलाबारी की। इससे छह नागरिक घायल हो गये। सीमा सुरक्षा बल के सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि पाकिस्‍तानी सैनिकों ने सवेरे लगभग सात बजे गोलाबारी शुरू की।सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ ने भी गोलाबारी का मुंह तोड़ जवाब दिया और दोनों ओर से भारी गोलाबारी का सिलसिला दोपहर बारह बजे तक चलता रहा। दस के करीब सीमा चौकियों और लगभग इतनी ही संख्‍या में गांव बस्तियां गोलाबारी का निशाना रहीं। मवेशियों और घरों इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है। अगले आदेश तक इस क्षेत्र में सभी स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं।

 

वेनेज़ुएला में निकोलस मादुरो फिर से राष्‍ट्रपति निर्वाचित
वेनेज़ुएला में वामपंथी नेता निकोलस मादुरो ने राष्‍ट्रपति चुनाव फिर जीत लिया है। उनका कार्यकाल छह वर्ष का होगा। राष्‍ट्रीय निर्वाचन परिषद ने बताया कि 90 प्रतिशत से अधिक वोटों की गिनती में श्री मादुरो को करीब 68 प्रतिशत और उनके विपक्षी श्री हेनरी फेलकन को लगभग 21 प्रतिशत वोट मिले हैं। विपक्षी नेता फेलकन ने कहा कि मौजूदा चुनाव प्रक्रिया वैध नहीं थी।

 

उत्‍तरी केरल में निपा संक्रमण हावी
उत्‍तरी केरल में निपा संक्रमण के कारण बुखार से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर दस हो गई है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है।निपा वायरस के लक्षणों के कारण आज सुबह कोझिकोड़ जिले के पेराम्‍बरा तालुका अस्‍पताल में 31 वर्षीय नर्स की मृत्‍यु हो गई। इस समय उच्‍च स्‍तरीय केंद्रीय दल जिले के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहा है। सावधानी के उपायों और रोग प्रबंधन की गतिविधियों में समन्‍वयन के लिए जिला स्‍तरीय विशेष कार्यबल गठित किया गया है। राज्‍यभर में नियंत्रण कक्ष खोले गए हैं। मरीजों और अस्‍पताल कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए आवश्‍यक उपाय किए गए हैं। अत्‍यधिक घातक निपा वायरस केरल में पहली बार पाया गया है। तिरूवनंतपुरम से मयूषा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मनीषा खन्‍ना।

 

समाचार संक्षेप में

गृह राज्‍यमंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने कहा है कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा और रक्षा के प्रति वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों से कारगर तरीके से निपटने के लिए मजबूत तंत्र बनाए जाने पर ध्‍यान दिया जा रहा है। वे आज नई दिल्‍ली में आपराधिक कानून में समानता विषय पर आयोजित संगोष्‍ठी में बोल रहे थे।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विद्यार्थियों से स्‍वरोजगार को अपनाने का आह्वान किया है। वे हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के नाऊनी में डॉ.वाईएस परमार बागबानी और वानिकी विश्‍वविद्यालय के नौवें दीक्षांत समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने बागबनी और वानिकी क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए नौ विद्यार्थियों को स्‍वर्ण पदक प्रदान किए। राष्‍ट्रपति शिमला के छह दिन के दौरे पर हैं।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने कहा है कि लोगों को छुआछुत की प्रथा के प्रति अपनी सोच में बदलाव लाना होगा। उन्‍होंने कहा कि महान चिंतक और दार्शनिक शंकराचार्य इस अमानवीय प्रथा के खिलाफ थे। श्री नायडु आज केरल के कालाडी में आदि शंकाराचार्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्‍थान में युवा वैज्ञानिक पुरस्‍कार समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। उपराष्‍ट्रपति ने युवाओं और विद्यार्थियों से कहा कि वे मातृभूमि और मातृभाषा का सम्‍मान करें।

केन्‍द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान तथा सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्‍द गहलोत ने आज ओडि़सा के बोलांगीर जिले में रसोई गैस सिलेण्‍डर भरने के संयंत्र की आधारशिला रखी। श्री प्रधान ने बताया कि इस संयंत्र से पश्चिमी ओडिसा के 14 जिलों में एलपीजी सिलेण्‍डरों की आपूर्ति होगी और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

मध्‍यप्रदेश में गुना जिले में आज सवेरे एक सड़क दुर्घटना में एक शिशु सहित दस लोगों की मौत हो गई और 47 घायल हो गये। पुलिस के अनुसार एक निजी बस उत्‍तरप्रदेश के बांदा से अहमदाबाद जा रही थी, जो गुजरात के रूथियाई शहर के निकट सड़क पर खड़े एक ट्रक से टकरा गई।

नई दिल्‍ली-विशाखापट्टनम एक्‍सप्रैस की दो बोगियों में मध्‍यप्रदेश में ग्‍वालियर के पास आज तड़के आग लग गई। सभी यात्री सुरक्षित हैं। आग के कारणों का पता नहीं चला है। मामले की जांच के आदेश दे दिये गये हैं।रेल मंत्रालय के प्रवक्‍ता वेद प्रकाश ने बताया कि ट्रेन के स्‍लीपर कोच संख्‍या 6 में लगी आग कोच संख्‍या 7 तक पहुंच गई। इसकी सूचना मिलते ही ट्रेन के गार्ड ने गाड़ी रोक दी।


खबरी दुनिया

 

कर्नाटक में मुख्यमंत्री की कुर्सी का कांग्रेस से बंटवारा नहीं--एच.डी. कुमारस्वामी का यह बयान राजस्थान पत्रिका में है। हिंदुस्तान और राष्ट्रीय सहारा लिखता है--कुमारस्वामी आज दिल्ली में, सोनिया और राहुल से होगी मंत्रणा।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमले में सात पुलिसकर्मियों के शहीद होने की खबर लगभग सभी अखबारों में है। राष्ट्रीय सहारा की खबर है--नक्सल प्रभावित कांकेर ज़िले में गांव तक विकास का उजियारा पहुंचाने के लिये पुलिस ने पहाड़ काटकर सड़क बनाने का दुरूह कार्य किया। इससे लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा।

दैनिक भास्कर की पहली खबर है--भारत की चह महिला नौसैनिक आई.एन.एस. तारिणी के समुद्र के रास्ते दुनिया नापकर आज लौट रही हैं। पत्र ने लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के इन शब्दों को भी दिया है कि हमें एक ही सीख दी गयी थी कि समंदर और बोट जेंडर नहीं जानते, भूल जाना कि तुम लड़की हो।

 

राजस्थान समाचार

 

आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों का संस्कारवान बनाये
-महिला एवं बाल विकास मंत्री

जयपुर, 21 मई। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों को शिक्षा देने के साथ ही उन्हें संस्कारवान बनाने की पहल की जाये ताकि वे देश के सुयोग्य नागरिक बने। श्रीमती भदेल सोमवार को ब्रह्मपुरी स्थित गायत्री शक्ति पीठ के सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग तथा भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, हवाई अड्डा, जयपुर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने आंगनबाडी कार्यकर्ताओेंं से कहा कि वे केन्द्रों पर बच्चाें का ठहराव सुनिश्चित करे। केन्द्रों पर स्वयं नियमित रूप से उपस्थित रहे और वहां आने वाले बच्चों के वजन व स्वास्थ्य की जांच, खेल कूद आदि गतिविधियों का समय पर आयोजन करे।महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कार्यक्रम में भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण जयपुर द्वारा नन्दघर योजना के तहत सीएसआर में समेकित बाल विकास परियोजना, जयपुर-तृतीय में 187 आंगनबाडी केन्द्रों के लिए प्रदान की गई वजन मशीन, छोटी अलमारी, पानी का कैम्पर, दरी व ट्राईसाईकिल आदि के वितरण की भी शुरूआत की। उन्होंने इसे अनुकरणीय पहल बताते हुए हवाई अड्डे के अधिकारियों व कार्मिकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों की सेवाओं की निगरानी के लिए आईसीटी-आरटीएन (सूचना संचार तकनीकी-वास्तविक समय निगरानी) के तहत जयपुर तृतीय परियोजना के तहत सभी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन एवं महिला पर्यवेक्षकों टेबलेट प्रदान किये गये है। जिससे आंगनबाडी केन्द्रों पर दी जाने वाली सुविधाओं को और सुदृढ बनाने में मदद मिल रही है।

 

22 मई, 2018

 

आज पीएम मोदी का रूस दौरा, राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाक़ात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस जा रहे हैं. वहां वे चौथी बार निर्वाचित रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक मुलाक़ात करेंगे. पीएम मोदी और पुतिन की मुलाक़ात सोची शहर में होगी. दोनों नेता भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों के वृहद एवं लंबे भविष्य को लेकर चर्चा करेंगे. खुद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को इस अनौपचारिक मुलाक़ात का निमंत्रण भेजा है.सोची सोमवार को एक ख़ास मेहमान के स्वागत की तैयारी कर रहा है और वो हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आमंत्रण पर सोची पहुंच रहे हैं.यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राष्ट्रपति पुतिन के साथ अपनी मुलाक़ात को आगे का कदम बताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मित्रवत रूस के लोगों का अभिनंदन. मैं सोची की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति पुतिन के साथ मुलाक़ात को आगे की तरफ देखता हूं. उनसे मुलाक़ात करना एक खुशी का मौका है.प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत को लेकर मैं आश्वस्त हूं. भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकृत रणनीतिक साझेदारी आगे और मज़बूत होगी.निश्चित रूप से सोची शहर दो मित्र देशों के इतिहास में एक बेहद ज़रूरी पन्ना जोड़ने जा रहा है, जहां कूटनीति के आगे बढ़कर एक दूसरे को समझने और तमाम वैश्विक मुद्दों पर एक राय बनाने का मौका मिलेगा.

 

सीमा सुरक्षा बल से अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम की अपील की

सीमा सुरक्षा बल- बीएसएफ ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तान की ओर से गोलाबारी का बीएसएफ की कड़ा जवाबी कार्रवाई से जम्‍मू क्षेत्र में अंतराष्‍ट्रीय सीमा पर पाकिस्‍तानी रेंजरों ने संघर्ष विराम की अपील की है।जम्‍मू में बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि भारतीय सुरक्षा बलों की भारी गोलाबारी से पाकिस्‍तानी के ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचा है। पाकिस्‍तानी रेंजरों ने सुबह जम्‍मू में बीएसएफ के अधिकारियों से बात की और सीमा पर संघर्ष विराम की अपील की

 

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी बुधवार को लेंगे कर्नाटक के सीएम पद की शपथ

कर्नाटक में राज्‍यपाल वजुभाई वाला ने जनता दल सेक्‍युलर के नेता एचडी कुमारस्‍वामी को राज्‍य में नई सरकार बनाने का निमंत्रण दिया है.विधान सभा में शनिवार को बहुमत साबित करने से पहले ही भाजपा नेता और मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के त्याग पत्र देने के बाद राज्यपाल ने यह निमंत्रण दिया. जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.जेडीएस और कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वे शपथ ग्रहण के 24 घंटे के भीतर बहुमत साबित करेंगे.इस बीच भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर का बेमेल गठबंधन अधिक समय तक चलने की संभावना नहीं है.भाजपा अध्‍यक्ष ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि उनकी पार्टी 2014 के मुक़ाबले 2019 के आम चुनाव में और अधिक सीटें जीतेगी. उन्‍होंने ज़ोर देकर कहा कि कर्नाटक के लोगों ने भाजपा के पक्ष में जनादेश दिया है.

 

पूर्व राजनयिक माधुरी गुप्ता को जासूसी का आरोप में तीन साल के कारावास

दिल्ली की एक अदालत ने पूर्व राजनयिक माधुरी गुप्ता को जासूसी के आरोप में तीन साल के कारावास की सजा सुनाई। उस पर देश की अति महत्वपूर्ण जानकारी पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. को देने का आरोप था।अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा ने माधुरी गुप्‍ता को जासूसी करने और संरक्षित जानकारी गलत तरीके से देने के आरोप में अधिकतम सजा सुनाई। माधुरी गुप्ता इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में कार्यरत थी। पाकिस्तानी अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारी भेजने और आई.एस.आई. के दो अधिकारियों से संपर्क साधने के आरोप में माधुरी को 22 अप्रैल 2010 को दिल्ली पुलिस के विशेष सेल ने गिरफ्तार किया था।

 

जलवायु परिवर्तन व सस्ते इलाज के लिए अनुसंधान का राष्ट्रपति ने किया आह्वान

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने रविवार को मोहाली स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के सातवें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की. राष्ट्रपति ने आईआईएसईआर के छात्रों से विज्ञान की मदद से देश के सामने खड़ी समस्याओं से निपटने का आह्वान किया.राष्ट्रपति ने शोधकर्ताओं से जलवायु परिवर्तन और सस्ती चिकित्सा सुविधा के क्षेत्र में अनुसंधान करने का आह्वान किया. पंजाब के मोहाली में भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने वैज्ञानिकों से कृषि उत्पादन की चुनौतियों और पानी की कमी से निपटने को कहा.

 

कानपुर में ज़हरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के कानपुर नगर और कानपुर देहात में ज़हरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 18 लोगों की हालत गंभीर है.सचेंडी थाना क्षेत्र के धूल दुल गांव में ​सेवानिवृत्त दरोगा सहित कानुपर नगर में 5 और कानपुर देहात में 4 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने ठेका संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाश में छापेमारी शुरू कर दी है.मामले में अब तक 11 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. लापरवाही बरतने पर आबकारी इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है.मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये का मुआवज़ा दिए जाने की घोषणा की है.

 


समाचार संक्षेप में

वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी परिषद ने केन्‍द्र और राज्‍यों से अपीलीय प्राधिकरणों का तेजी से गठन करने को कहा है ताकि पीडि़त पक्ष एडवांस रूलिंग प्राधिकरण के आदेशों के खिलाफ अपील कर सकें। परिषद के सचिवालय ने राज्‍यों तथा केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और उत्‍पाद कर बोर्ड से यह भी कहा है कि वे प्राधिकरण के लिए अपने सदस्‍यों को जल्‍द नामित करें, ताकि प्राधिकरण का कामकाज सुचारू तरीके से चल सके।

इलेक्‍ट्रानिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज उत्‍तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के डिजिटल-ग्राम दनौरी कलां का दौरा किया। उन्‍होंने सामान्‍य सेवा केन्‍द्र की मोमबत्‍ती, सैनेटरी पैड, एलईडी बल्‍ब और टेलीमेडिसिन इकाइयों का मुआयना करने के बाद कहा कि सरकार डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देना चाहती है ताकि इसका लाभ लोगों को मिल सके।

अमरीका और चीन दोनों देशों के बीच हर तरह के व्‍यापार संघर्ष को छोड़ने तथा एक दूसरे की वस्‍तुओं पर शुल्‍क न लगाने पर सहमत हो गए हैं। वाशिंगटन में दूसरे दौर की बातचीत के बाद दोनों पक्षों ने एक संयुक्‍त बयान जारी कर एक-दूसरे के विरूद्ध व्‍यापार संघर्ष नहीं छेड़ने का भी संकल्‍प लिया। दोनों देशों के बीच कई महीनों तक चले तनाव के बाद यह घोषणा की गई है। अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि अगर चीन व्‍यापार घाटे में कमी नहीं करता है तो चीन की वस्‍तुओं पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने कहा है कि कुछ मीडिया संस्‍थान और चरमपंथी संगठन श्रीलंका के सुरक्षा बलों पर युद्ध अपराध में शामिल होने के आरोप लगाते रहे हैं, लेकिन संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार आयोग के प्रस्‍ताव में ऐसा कोई आरोप नहीं लगाया गया है। राजधानी कोलम्‍बो में कल युद्धवीर स्‍मृति सम्‍मान में आयोजित कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि ऐसे आरोप वही दल लगा रहे हैं जो तमिल मुक्ति चीतों-एलटीटीई का समर्थन करते हैं।

 

21 मई, 2018

 

 

बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफ़ा

कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया है. लंच के बाद दोबारा विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने पर बीएस येदियुरप्पा ने सदन को संबोधित करते हुए भावुक भाषण दिया.उन्होंने कहा, मैं बीते 2 सालों से पूरे राज्य में घूम रहा हूं और इस दौरान लोगों का दर्द महसूस किया. मैं लोगों का प्यार और स्नेह नहीं भूल सकता. कर्नाटक की जनता ने हमें 104 सीटें दी. जनता का जनादेश कांग्रेस और जेडीएस के लिए नहीं था.येदियुरप्पा ने कहा, अगर लोगों ने हमें 104 की बजाए 113 सीटें दी होती तो राज्य को स्वर्ग बना देते. अंतिम सांस तक किसानों के लिए लड़ता रहूंगा. लोकसभा चुनाव में हम 28 में से 28 सीटें जीतेंगे.गौरतलब है कि कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीट पर चुनाव कराया गया था. इस चुनाव परिणाम में भाजपा 104 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन बहुमत के लिए ज़रूरी 111 की संख्या से वह पीछे रह गई थी.कांग्रेस को यहां 78 सीटों पर जीत मिली, जबकि जेडीएस को 37 सीटों पर जीत मिली. परिणाम आने के साथ ही कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन बना लिया था और 117 सीटें होने का दावा किया था. इन विधायकों में बसपा और केपीजेपी के एक-एक विधायक हैं तथा एक निर्दलीय विधायक भी इसमें शामिल हैं.

 

चिकित्सकों की कमी पर उपराष्ट्रपति ने चिंता जताई

ग्रामीण इलाकों में चिकित्सकों की कमी पर चिंता जताते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने चिकित्सकों से कहा कि वो ग्रामीण इलाकों में अपनी सेवाएं दें, ताकि वहां के लोगों को बेहतर इलाज मिल सके.राजधानी नई दिल्ली में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में मानव संसाधन की बहुत कमी है, चाहे वो चिकित्सक हों या फिर पैरा मेडिकल स्टॉफ.उपराष्ट्रपति ने कहा कि डॉक्टर को भगवान माना जाता है और उन्हें मरीज के बीच अपनी इस छवि को हमेशा बनाए रखने की ज़रूरत है.

 

पीएम ने किशनगंगा पनबिजलीघर राष्ट्र को किया समर्पित,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में शेर-ए-कश्‍मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में 330 मेगावाट क्षमता के किशनगंगा पनबिजली घर को राष्‍ट्र को समर्पित किया.उन्होंने इस मौके पर कहा कि रमज़ान के पाक महीने में कश्मीर आना उनके लिए सौभाग्य की बात है. उन्होंने कहा कि ये महीना पैगम्बर मोहम्मद साहब की शिक्षा और उनके संदेश को याद करने का अवसर है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर श्रीनगर रिंग रोड का शिलान्यास भी किया. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए राज्य के तीनों ही हिस्सों कश्मीर, जम्मू और लद्दाख का संतुलित विकास बहुत जरूरी है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भटके हुए नौजवानों द्वारा उठाया गया हर पत्थर, हर हथियार, उनके अपने जम्मू-कश्मीर को अस्थिर करता है. उन्होंने कहा कि राज्य को अब अस्थिरता के इस माहौल से बाहर निकलना ही होगा.प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए राज्य और केंद्र सरकार के पास नीति भी है, नीयत भी है और निर्णय लेने में भी वे पीछे नहीं रहते.

 

छह महीने में दिल्ली मे प्रदूषण और जाम होगा आधा: नितिन गडकरी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इस महीने की 26 तारीख को अपने चार साल पूरे कर लेगी. बीते चार सालों में सरकार ने आम आदमी की ज़िंदगी में बदलाव लाने के लिए देश में बड़े परिवर्तन करने के लिए क्या कुछ कदम उठाए हैं और उन कदमों का जमीन पर क्या असर हुआ है, यहीं जानने के लिए डीडी न्यूज़ ने शुक्रवार से विशेष कार्यक्रमों की श्रृंखला की शुरुआत कर रहा है.केंद्रीय मंत्रियों के साथ साक्षात्कार की इसी कड़ी में सबसे पहले परिवहन और जल संसाधन मंत्री नितिन