भारत और युगांडा ने किया रक्षा-सहयोग करार

 भारत और युगांडा ने रक्षा-सहयोग, अधिकारियों और राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा रियायत, सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम और सामग्री परीक्षण प्रयोगशाला के क्षेत्र में चार समझौता-ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और युगांडा के राष्‍ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के बीच आज शाम कम्‍पालामें शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के तमाम पहलुओं की विस्‍तार से समीक्षा की। भारत ने युगांडा को करीब बीस करोड़ डॉलर के दो ऋण देने की भी घोषणा की है जो ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, कृषि और डेरी क्षेत्रों से संबंधित हैं। युगांडा के राष्‍ट्रपति के साथ एक संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में श्री मोदी ने कहा कि भारत युगांडा को एम्‍बुलेंस और कैंसर की चिकित्‍सा की मशीनेंभी उपलब्‍ध करायेगा।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अफ्रीका के तीन देशों की यात्राके दूसरे चरण में दोपहर बाद रवांडा से युगांडा पहुंचे। पिछले करीब बीस वर्षोंमें किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह युगांडा की पहली यात्रा है। राजधानी कंपालापहुंचने पर श्री मोदी का भव्‍य स्‍वागत किया गया। इसके बाद उन्‍होंने युगांडाके राष्‍ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के साथ बातचीत की। दोनों देशों के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तरकी वार्ता का भी कार्यक्रम है जिसके बाद कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये जाने हैं। प्रधानमंत्रीमोदी का कंपाला में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करने वाले हैं।
इससे पहले रवांडा की यात्रा के दौरान आज प्रधानमंत्रीने किगाली में भारत-रवांडा व्‍यापारिक मंच की बैठक में हिस्‍सा लिया। दोनों देशों कीप्रमुख कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री मोदी नेकहा कि उनकी सरकार भारत और रवांडा के बीच आर्थिक संबंध मजबूत करना चा‍हती है। उन्‍होंनेकहा कि रवांडा भारत के लिए अफ्रीका का प्रवेश द्वार है और दोनों देशों के बीच व्‍यापारिकसहयोग की व्‍यापक संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत 19वीं शताब्‍दी से रवांडाकी विकास यात्रा में साझेदार रहा है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि इस साझेदारी कोनीतिगत साझेदारी के दर्जे तक पहुंचाया जा सकता है।
श्री मोदी और रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल कगामे के बीचशिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद भारत और रवांडा ने रक्षा, व्‍यापार और कृषि सहितविभिन्‍न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलनको संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत बहुत जल्‍द रवांडा में अपना उच्‍चायोग स्‍थापित करेगा।  ये बताते हुए यह प्रसन्‍नता है कि हम शीघ्र ही रवांडा मेंहाई कमीशन खोलने वाले हैं। इससे न सिर्फ हमारी सरकारों के बीच घनिष्‍ठ संवाद संभव होगासाथ ही काऊंसलर, पासपोर्ट और वीजा तथा अन्‍य सुविधाएं भी सुलभ होगी। हम दोनों देशोंके बीच संबंधों को आने वाले समय में और अधिक उच्‍च स्‍तर पर ले जाने के लिए आशान्वितहै।
प्रधानमंत्री का स्‍वागत करते हुए श्री कगामे ने रवांडाके साथ भारत के पुराने संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे रवांडा की अर्थव्‍यवस्‍थाको बड़ी मदद मिली है। उन्‍होंने कहा कि वे अपने देश में 'मेक इन रवांडा' कार्यक्रमको सफल बनाने में भारत की विशेषज्ञता का फायदा उठाने की अपेक्षा करते हैं।
प्रधानमंत्री दो दिन की यात्रा पर कल रवांडा की राजधानी किगालीपहुंचे थे। अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा के आखिरी चरण में श्री मोदी दक्षिण अफ्रीकामें जोहानिसबर्ग में दसवें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। उनके साथ एक बड़ाव्‍यापारिक शिष्‍टमंडल भी विदेश पर गया है।
दक्षिण अफ्रीका में भारतीय उच्‍चायुक्‍त रुचिरा कम्‍बोज ने आकाशवाणीके साथ विशेश भेंट में कहा है कि दसवां ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन बड़ा महत्‍वपूर्ण हैऔर इससे संगठन में भारत की स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि शिखरसम्‍मेलन में वैश्विक सरोकार के कई मुद्दों पर चर्चा होगी।
 

भीड़ की हिंसा  रोकने के लिए
केंद्र ने सभी राज्यों से प्रत्‍येक जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्‍त करने को कहा

केंद्र ने सभी राज्यों से भीड़ की हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए प्रत्‍येक जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्‍त करने को कहा है। गृह मंत्रालय के जारी परामर्श में कहा गया है कि यह नोडल अधिकारी, पुलिस अधीक्षकके स्‍तर के होने चाहिए। मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह ऐसे विशेष कार्यबल का गठन करसके जो दुर्भावनापूर्ण और उत्‍तेजक भाषण देने और झूठी खबरें फैलाने वालों के विरूद्धगोपनीय सूचनायें एकत्र कर सके। गृह मंत्रालय ने कहा कि पहचान की प्रक्रिया तीन सप्ताहके अंदर हो जानी चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे पुलिस अधिकारियों या जिला प्रशासन केअधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी जो भीड़ हिंसा और लिंचिंग या इस तरहके अपराधों को रोकने के दिशा-निर्देशों के अनुपालन करने में विफल रहते हैं।
केन्‍द्र सरकार भीड़ की हिंसा की घटनाओं से निपटने के लिए जरूरतपड़ने पर कानून भी बनायेगी। लोकसभा में शून्‍यकाल में इस मुद्दे से जुड़े सवालोंका जवाब देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फिर कहा कि सरकार ऐसे जघन्‍य अपराधों कोअंजाम देने वालों के खिलाफ सख्‍त कदम उठा रही है।

राजस्‍थान सरकार ने रकबर हत्‍या मामले में न्‍यायिक जांच के आदेश दिए
राजस्‍थान सरकार ने रकबर हत्‍या मामले में न्‍यायिक जांच के आदेश दिए हैं। राजस्‍थान के गृहमंत्री गुलाब चन्‍द कटारिया ने  बताया कि रकबर खान मामले में सबूतों से पता चलता है कि उसकी हिरासत में मौत हुई है। सीआरपीसी की धारा 176 के तहत इस मामले की न्यायिक जांच राजगढ़ के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को सौंप दी गई है। गृहमंत्री गुलाब चंद कटारियाने आज घटनास्थल का दौरा किया और स्वीकार किया कि रकबर की मृत्यु पुलिस हिरासत में हुई है। उन्होंने कहा कि यदि पुलिस घायल व्यक्ति को सबसे पहले अस्पताल पहुंचाती तो उसकीजान बच सकती थी। गृहमंत्री ने इस मामले में आज सुबह एक उच्च स्तरीय बैठक ली और कहाकि जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। इस मामले में एक पुलिस अधिकारी को सस्पेंडकिया जा चुका है और चार पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर किया जा चुका है। जितेन्द्र द्विवेदीआकाशवाणी समाचार, जयपुर।
मृतक रकबरके परिवार को एक लाख पच्‍चीस हजार सहायता राशि देने के भी आदेश दिया है।

भ्रष्‍टाचार निवारण (संशोधन) विधेयक2018 के पारित

लोकसभा में भ्रष्‍टाचार निवारण (संशोधन) विधेयक2018 के पारित हो जाने से इस कानून को संसद की मंजूरी मिल गई है। विधेयक पर बहस का उत्‍तर देते हुए कार्मिक और जन शिकायतमंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि एक जिम्‍मेदार निर्वाचित सरकार के नाते एन.डी.ए. सरकार ने भ्रष्‍टाचार जैसी बुराईयों पर अंकुश लगानेके लिए कई कदम उठाये हैं। इस कानून को ऐतिहासिक करार देते हुए डॉक्‍टर सिंह ने कहाकि भ्रष्‍टाचार दुनियाभर में व्‍याप्‍त है मगर सरकार इसके खिलाफ संघर्ष जारी रखेगी।लोकपाल का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस बारे में प्रक्रिया जारी है और इसी सिलसिलेमें इस महीने की 19 तारीख को खोज समिति की बैठक भी हुई थी। राज्‍यसभा भ्रष्टाचार निवारण (संशोधन) विधेयक को इस महीने की 19 तारीख को पारित कर चुकी है।

आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियमका अक्षरश:  पालन हो रहा है- गृहमंत्री
केन्‍द्र ने कहा कि वह आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियमका अक्षरश:  पालन कर रहा है और अधिनिमय के अंतर्गत किये गये 90 प्रतिशत वादे पूरेकर दिये गये हैं। राज्‍यसभा में इस अधिनियम पर अल्‍पकालिक चर्चा का उत्‍तर देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार पिछली सरकारों द्वारा किये गये वादों को पूरा कर रही है और इन पर अमल के लिए वचनबद्ध है। श्री सिंह ने कहा कि आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में किये गये वादों के अलावा सरकार ने राज्‍य को कुछ अतिरिक्‍त प्रोत्‍साहन भी दिये हैं। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि आंध्र प्रदेश ने विशेष श्रेणी के राज्‍यों के मुकाबले कहीं अधिक अनुदान प्राप्‍त किये हैं। इससे पहले, बहस शुरू करते हुए तेलगुदेशम पार्टी के वरिष्‍ठ नेवाई.एस.चौधरी ने नरेन्‍द्र मोदी सरकार पर आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम पर अमल करनेमें असफल रहने का आरोप लगाया।

 संक्षिप्त समाचार
- जम्मू-कश्मीर में, श्रीनगर के बटमालू इलाके में केंद्रीय रिजर्वपुलिस बल-सीआरपीएफ के दल पर आतंकवादियों के हमले में घायल हुए जवान की मंगलवार को  अस्पताल मेंमौत हो गई। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि एक और घायल जवान को विशेष उपचार के लिए अस्पतालले जाया गया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि आतंकवादियों की सी आर पी एफ जवानों परगोलीबारी में दो जवान घायल हो गये थे। आतंकवादी गुट हिजबुल मुजाहिद्दीन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। इस बीच जम्‍मूकश्‍मीर में मंगलवार को  एक आतंकवादी ने सुरक्षाबलोंके सामने समर्पण कर दिया है।

- जम्मू-कश्मीर में द्रास युद्ध स्मारक में 19वां करगिल विजय दिवससमारोह आयोजित किया जा रहा है। करगिल युद्ध में पाकिस्तान के विरूद्ध भारत की जबरदस्तजीत का जश्न मनाने और युद्ध नायकों का सम्मान करने के लिए हर साल 26 जुलाई तक करगिलविजय दिवस मनाया जाता है।

- पाकिस्‍तान की संसद के लिए कल मतदान होगा। पाकिस्‍तान के करीब70 वर्ष के इतिहास में यह दूसरा अवसर है जब सत्‍ता के असैनिक हस्‍तांतरण के लिए चुनावकराया जा रहा है। मतदान स्‍थानीय समय के अनुसार सुबह आठ बजे से शुरू होगा और शाम छहबजे तक जारी रहेगा। इस चुनाव में मुख्‍य मुकाबला पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग (नवाज़)के शहबाज शरीफ, क्रिकेटर से राजनीतिक में आए इमरान खान की पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफऔर बिलावल भुट्टो के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी के बीच है।

- असम में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ग्रामीण लोगों के लिएवरदान साबित हुई है। केन्‍द्र सरकार ने यह योजना गरीबी उन्‍मूलन नीति के तहत गांवोंको मुख्‍य सड़कों से जोड़ने के लिए शुरू की थी।

- अजय जयराम सहित पांच भारतीय खिलाड़ियों ने मंगलवार को  रूस ओपन बैडमिंटनटूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स के दूसरे दौर में प्रवेश किया। पहले दौर के बाद अजय जयराम ने जियाओडोंग शेंग को 21-14, 21-8 से हराया।परूपल्ली कश्यप, सौरव वर्मा, गुरूसाई दत्त और शुभांकर डे भी दूसरेदौर में पहुंच गए हैं।

25 जुलाई 2018

 

प्रधानमंत्री तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिनकी यात्रा पर  रवाना

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिनकी यात्रा के पहले चरण में रूवांडा के लिए रवाना हो गये हैं। विदेश मंत्रालय में आर्थिकसंबंध सचिव टी.एस. त्रिमूर्ति ने बताया कि रूवांडा के लिए किसी भारतीय प्रधानमंत्रीकी यह पहली यात्रा है।
ये एक ऐतिहासिक यात्रा है, रवांडा के लिए किसी भी भारतीयप्रधानमंत्री की ये पहली यात्रा है। इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मजबूतहोने की संभावना है।
प्रधानमंत्री अपने प्रवास के दौरान रूवांडा के राष्‍ट्रपति केसाथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय सेभी मिलेंगे। वे किगाली नरसंहार स्‍मारक भी जाएंगे और रवांडा की राष्‍ट्रीय सामाजिकसुरक्षा योजना--गिरिंका के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे।
यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री युगांडा जाएंगे। अपनेप्रवास के दौरान श्री मोदी वहां के नेताओं के साथ बातीचीत करेंगे और युगांडा की संसदको संबोधित करेंगे।
यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री दक्षिण अफ्रीका में जोहान्‍सबर्गजाएंगे जहां वे ब्रिक्‍स देशों के दसवें सम्‍मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री की यात्राकवर करने गईं हमारी संवाददाता ने बताया कि सम्‍मेलन में मुख्‍य रूप से विकास, स्‍वास्‍थ्‍यऔर टीकाकरण तथा शांति बहाली के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
भारत की विश्व नीति में अफ्रीका की मुख्य प्राथमिकता रही है।पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में भारत के दक्षिण अफ्रीका के साथ गहरे संबंधरहे हैं। इस यात्रा के दौरान रक्षा, व्यापार, संस्कृति, कृषि और दुग्ध सहयोग में कईसमझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। भारत के अफ्रीका के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं।इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। रीना सोनेवाल की रिपोर्ट केसाथ समाचार कक्ष से आरती राणा।

भीड़ की हिंसा से निपटने उच्‍चस्‍तरीय समिति गठित
केन्‍द्र ने भीड़ की हिंसा की घटनाओं से निपटने के उपयुक्‍त उपाय सुझाने के लिए केन्‍द्रीय गृहसचिव की अध्यक्षता में एक उच्‍चस्‍तरीय समिति गठित करने का फैसला किया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज लोकसभा में यह जानकारी देते हुएबताया कि समिति चार हफ्ते में अपनी सिफारिशें दे देगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने उच्‍चस्‍तरीयसमिति की सिफारिशों पर विचार के लिए गृहमंत्री की अध्‍यक्षता में मंत्रियों का समूहगठित करने का भी निर्णय लिया है। यह समिति अपने सुझाव प्रधानमंत्री को देगी।
अलवर जिले मे  हिंसा में हुई मृत्‍यु की जांच के लिए  पुलिस अधिकारियों की टीम  पहुंच
राजस्‍थान में अलवर जिले के रामगढ़ में कथित पशु तस्‍कर की भीड़ की हिंसा में हुई मृत्‍यु के मामले की जांच के लिए पांच वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों की टीम अलवर पहुंची। विशेष पुलिसमहानिदेशक एन आर के रेड्डी ने संवाददाताओं को बताया कि प्रारम्भिक जांच के बाद एक पुलिसकर्मीको निलंबित कर दिया गया है और तीन अन्‍य को लाईन हाजिर कर दिया गया है।
इस बीच, गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि केन्‍द्रसरकार ने सभी राज्‍यों को इस तरह की घटनाओं के बारे में परामर्श भेजा है।

सरकार सोशल मीडिया केन्द्र स्थापित करेगी
सरकार ने दोहराया है कि सोशल मीडिया को नियंत्रण करने का कोई प्रस्ताव नहीं हैं। राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि उनके मंत्रालय का एक सोशल मीडिया केन्द्र स्थापित करने का प्रस्ताव है। यह केन्द्र सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में सूचना देगा। श्री राठौड़ ने कहा कि इसमें किसी व्यक्ति की निजता पर दखल देने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

संक्षिप्त समाचार


मध्य प्रदेश में सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी तथा जल संसाधनमंत्री नितिन गडकरी ने गुना जिले में विकास पर्व और किसान सम्मेलन में पांच हजारचार सौ करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। इस अवसर पर श्री गडकरीने कहा कि चार वर्षों के दौरान उनके मंत्रालय की एक भी परियोजना नहीं अटकी और मोदीसरकार के काम करने की यही कार्यशैली है।

- उत्तराखंड ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने सभी गांवोंमें शौचालय निर्माण का शत् प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। हमारे देहरादून संवाददाताने अपनी ग्राउंड रिपोर्ट में बताया है कि कैसे मिशन जन आंदोलन बना और इसे किस प्रकारलोगों का जबरदस्त समर्थन मिल रहा है।

- रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि राफेल विमान अगलेवर्ष सितम्‍बर से आना शुरू हो जायेंगे। ये विमान आवश्‍यक उपकरणों और हथियारों से लैसहोंगे और इन्‍हें तुरंत ही उपयोग में लाया जा सकेगा। राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तरमें रक्षामंत्री ने बताया कि भारत और फ्रांस के बीच समझौते के अनुसार 36 विमानोंकी आपूर्ति अप्रैल 2022 तक पूरी हो जाएगी।

- भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राफेल सौदे के बारे में कांग्रेस पार्टी के आरोपों को खारिज कर दियाहै। उन्‍होंने कहा है कि सौदे में सभी स्‍थापित प्रक्रियाओं का उचित रूप से पालन कियागया है।

- जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर इससाल मई से जुलाई तक कुल एक सौ 29 संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाएं हुईं। यह जानकारीआज राज्यसभा में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने एक लिखित प्रश्न के उत्तर में दी।

- लोकसभा ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स (संशोधन) विधेयक,2017 पारित कर दिया। इस विधेयक में चेक बाउंस होने के मामले की सुनवाई कर रहे न्‍यायालयको यह अधिकार देने का प्रावधान किया गया है कि वह शिकायतकर्ता को अंतरिम मुआवजे काभुगतान करने के लिए चेक देने वाले व्‍यक्ति को आदेश दे सके।

- लोकसभा ने राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद संशोधन विधेयक2017 पास कर दिया। विधेयक पर हुई बहस का जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाशजावड़ेकर ने कहा कि शिक्षक बनने के इच्छुक लोगों के लिए सरकार एकीकृत बी. एड पाठ्यक्रमशुरू करने जा रही है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय के कार्यक्रम स्वयं के जरिए14 लाख अप्रशिक्षित शिक्षकों ने शिक्षा का डिप्लोमा हासिल कर लिए हैं।

- नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लगभग तैयार हो गई है। उसके जीरो ड्राफ्टके बारे में कमेटी ने मुझे एक बार चर्चा किया। अब वो उसको अंतिम रूप दे रहे हैं औरवो अंतिम रूप दिखाकर फिर वो आप सब के सामने आ जाएगी। मुझे पूरा विश्‍वास है कि2020 से 2040 तक एक जनरेशन के लिए नए चैलेंजर्स, नए अवसर जो हैं उसको देखते हुए एकअच्‍छी शिक्षा नीति आएगी।

- गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने आज लोकसभा में आपराधिक कानूनसंशोधन विधेयक पेश किया। इस विधेयक से भारतीय दंड संहिता-1860 में संशोधन करके महिलाओंसे दुष्‍कर्म की न्‍यूनतम सज़ा सात वर्ष से बढ़ाकर दस वर्ष करने का प्रावधान है। इसकेअनुसार बारह वर्ष से छोटी बच्चियों से दुष्‍कर्म के मामलों में बीस वर्ष की कैद या मृत्‍युदंड की सज़ा दी जा सकेगी।

- राज्‍यसभा में विशेष राहत संशोधन विधेयक-2018 के पारित होनेके बाद इसे संसद की मंजूरी मिल गई। यह विधेयक लोकसभा में पहले ही पास हो चुका है।1963 के विशेष राहत अधिनियम में संशोधन कर उन पक्षों के लिए राहत के प्रावधान कियेगए हैं, जिनके अनुबंध-संबंधी या नागरिक अधिकारों का हनन हुआ है।

- सरकार विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विश्‍व स्‍तरपर कुम्‍भ मेला को बढ़ावा देगी। 49 दिन चलने वाला कुम्‍भ मेला इलाहाबाद में अगले वर्षजनवरी में शुरू होगा।

24 जुलाई 2018

 

 

असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर का प्रकाश

वास्‍तविक भारतीय नागरिकों को घबराने की जरूरत नहीं- गृहमंत्री

 असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर प्रकाशित होने से पहले केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि वास्‍तविक भारतीय नागरिकों को घबराने की जरूरत नहीं है और सभी को अपनी नागरिकता सिद्ध करने के पर्याप्‍त अवसर दिये जाएंगे। गृहमंत्री ने एक बयान में कहा कि असम में नागरिकों कीसूची - राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर को 15 अगस्‍त, 1985 के असम समझौते के अनुरूपअद्यतन किया जा रहा है। यह उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देशों के अनुसार हो रहा है और इस प्रकिया पर लगातार निगाह रखी जा रही है।
केन्‍द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र सरकार चाहती है किराष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर का प्रारूप इस महीने की 30 तारीख को प्रकाशित हो जाए। हमारेसंवाददाता ने कहा है कि प्रारूप प्रकाशित होने के बाद इस पर दावे करने और आपत्ति दर्जकराने का पर्याप्‍त समय उपलब्‍ध होगा।
इस महीने के 30 तारीख को एनआरसी के अंतिम मसौदा प्रकाशित करनेके लिए कदम उठाये जा रहे हैं। एनआरसी के पहले मसौदे में 1 करोड़ 90 लाख लोगों का नामशामिल किया गया था। अंतिम मसौदा ऑनलाइन और एनआरसी सेवा केंद्रों में उपलब्‍ध होगा। असम में अवैध तरीके से रह रहे लोगों का पता लगाने के लिए एनआरसी अपडेट किया जा रहाहै। प्रदेश के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनवाल ने लोगों से कहा है कि एनआरसी को लेकरचिंता की कोई कारण नहीं है।
श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी दावों और आपत्तियों की जांचकी जाएगी और इसके बाद राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उन्‍होंनेकहा कि नागरिकता नियमों के अनुसार अगर कोई व्‍यक्ति दावों और आपत्तियों के परिणामों से सहमत नहीं है, तो वह विदेशी नागरिक पंचाट में अपील कर सकता है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में तीन आतंकवादी मारे गये
जम्‍मू-कश्‍मीर के कुलगाम जिले में सुरक्षाबलों के साथ एक मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गये। इनमें से एक विदेशी है और जिसकी शिनाख्‍त अबुमुआविया के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया है कि मारे गये आतंकी प्रतिबंधित आतंकवादीसंगठन लश्‍कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिद्दीन के हैं। यह मुठभेड़ उस समय शुरू हुई जबवानी मोहल्‍ला खुदवानी में सुरक्षाबलों ने संयुक्‍त तलाशी अभियान चलाने के लिए घेराडाल दिया। इस में सेना का एक जवान भी घायल हुआ है। पुलिस महानिदेशक एस.पी.वैद ने आकाशवाणीको बताया कि ये आतंकवादी जिले में अपहरण और प्रशिक्षण ले रहे एक पुलिसकर्मी मोहम्‍मदसलीम शाह की हत्‍या में शामिल थे। इस पुलिसकर्मी का शव कल जिले के मुतालहामा इलाकेसे बरामद किया गया था।
ये तीन टेररिस्‍ट मारे गए, इन तीनों की बॉडीज रिकर्व हुईं। इनसेहथियार मिले हैं। इसमें एक पाकिस्‍तानी एडेन्‍टीफाई हुआ है, मोआबिया वह लश्‍करे ताइबासे ताल्‍लुक रखता था और बाकी दो लोकल हैं। किसी सिविलियन को जख्‍म नहीं हुआ, किसी पुलिसया सिक्‍योरिटी फोर्सेज का कोई नुकसान नहीं हुआ।
इस बीच, सुरक्षाबलों ने कुपवाड़ा जिले के हमपोरा हंदवारा इलाकेसे लश्‍कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी को पकड़ा है। सूत्रों ने बताया कि इस आतंकवादी केकब्‍जे से ए.के. 47 राइफल की 600 गोलियां, एक रॉकेट लांचर और कुछ अन्‍य सामग्री बरामदकी गई है।


कांग्रेस ने राहुल गांधी को अन्य पार्टियों से  गठबंधन के ‍लिए अधिकृत किया

कांग्रेस की नवगठित कार्यसमिति ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी को समान विचारधारा वाली पार्टि‍यों के साथ गठबंधन के ‍लिए अधिकृत किया है। रविवार को  नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा कि पार्टी ने श्री गांधी कोविभिन्‍न राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के साथ मिलकर एक महागठबंधन बनाने के लिए एक समिति गठित करने का भी अधिकार दिया है। पार्टी नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कार्यसमितिकी बैठक में अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी कीरणनीति भी तैयार की गई।
कांग्रेस कार्य समिति ने श्री राहुल गांधी को अधिकृत किया कि‍वो नि‍र्णय करें की प्री ऐंड पोस्‍टपोल एलाइंसेस के लिए इन द रनअप टू 2019 इलेक्‍शन जो उचित नि‍र्णय करना पड़े। उसके लिए कांग्रेस कार्य समिति ने एक मत से उनको अधिकृत किया।
इससे पहले बैठक को संबोधित करते हुए श्री गांधी ने कार्यसमितिसे देश के शोषित वर्गों के अधिकारों के लिए संघर्ष करने का आह्वान किया। पार्टी कीपूर्व अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की जुमलेबाजी उनकीहताशा को दिखाता है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए 14 प्रतिशत की कृषि विकास दर जरूरी है जो दूर तक कहीं दिखाई नहीं देती।

उपराष्‍ट्रपति ने भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों से गरीब तबके तक  लाभ पहुंचाने का आह्वान किया
उपराष्‍ट्रपति एम. वेकैंया नायडू ने भारतीय प्रशासनिक सेवा केयुवा अधिकारियों से गरीब तबके तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का आह्वान किया है। रविवार को  नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में श्री नायडू ने कहा कि जन योजनाओं को प्रभावी तरीकेसे लागू करना सरकारी अधिकारियों की जिम्‍मेदारी है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में सरकार पूरी क्षमता और प्रतिबद्धता के साथ समावेशी विकासके लक्ष्‍य को हासिल करने का प्रयास कर रही है। इसे सफल बनाने के लिए सुशासन जरूरीहै।
कार्यक्रम का आयोजन समाज में शिक्षकों के योगदान को सम्‍मानितकरने के लिए जन कल्‍याण शिक्षा समिति द्वारा संकल्‍प योजना के तहत कियागया था।


संक्षिप्त समाचार


- उच्‍चतम न्‍यायालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान कोनिर्देश दिया है कि वह देश में, खासतौर पर स्‍कूली बच्‍चों में फैलती मादक पदार्थोंकी लत को रोकने की राष्‍ट्रीय कार्य योजना 7 सितंबर से पहले तैयार कर ले। प्रधान न्‍यायाधीशदीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली खंडपीठ ने अतिरिक्‍त सोलिसिटर जनरल मनिंदर सिंह कोयह स्‍पष्‍ट कर दिया कि सरकार और एम्‍स को कार्यनीति तैयार करने के लिए और समय नहींदिया जाएगा क्‍योंकि यह राष्‍ट्रीय महत्‍व का मामला है।
 

- अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय ने अल्‍पसंख्‍यक समुदाय कीछात्राओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है।इसके लिए मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्‍था मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशनस्‍कूली छात्राओं के लिए बेगम हजरत महल राष्‍ट्रीय छात्रवृत्ति योजना काबजट बढ़ाकर 90 करोड़ रूपये कर दिया है।


- गृह मंत्रालय ने दुष्कर्म के मामलों की जांच के लिए पांच हजारदुष्कर्म जांच किट्स खरीदे हैं, जिन्‍हें यौन उत्‍पीड़न के मामलों की शीघ्रतासे जांच के लिए देश भर के पुलिस थानों को उपलब्ध कराया जाएगा। महिला और बाल विकास विभागके एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल बिना बारी के चुने गए देश के कुछ पुलिस थानोंको पांच-पांच किट उपलब्ध कराए जाएंगे।

- चीन के शंघाई शहर और उसके आस-पास रविवार को  दोपहर तूफान एमपिलने कहर बरपाया। तूफान के साथ मूसलाधार बारिश होने से सड़क और रेल  यातायात के साथ हीसमुद्री परिवहन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी की खबरों के अनुसारशंघाई के दो हवाई अड्डों से करीब छह सौ से ज्‍यादा उडाने रद्द कर दी गईं और तीव्र गतिवाली रेल सेवा भी प्रभावित हुई। चीन की सबसे ऊंची इमारत मानी जाने वाली शंघाई टावरपर पर्यटकों का जाना रोक दिया गया है।

- संयुक्‍त राष्‍ट्र ने रविवार को  कहा कि वर्ष 2030 तक एशिया प्रशांतक्षेत्र घोषित 17 सतत विकास लक्ष्‍यों में से केवल शिक्षा के लक्ष्‍य को ही हासिल करपाएगा। संयुक्‍त राष्‍ट्र में एशिया-प्रशांत आर्थिक और सामाजिक आयोग के उप-कार्यकारीसचिव कावे जाहेदी ने नई दिल्‍ली में समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि एशिया प्रशांतक्षेत्र अन्‍य सभी मानकों पर पिछड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत स्‍वच्‍छ ऊर्जा केक्षेत्र में महत्‍वपूर्ण योगदान कर रहा है।

- भारत की 2022 तक 175 गीगावाट नवीकरणीय बिजली बनाने की योजनाहै। इस क्षेत्र में भारत में वृद्ध‍ि की यह दर दुनिया में सर्वाधिक है। भारत अंतर्राष्‍ट्रीयसौर गठबंधन बनाने के लिए फ्रांस और अन्‍य देशों से साझेदारी कर रहा है। स्‍वच्‍छ ऊर्जाके क्षेत्र के अलावा भारत शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्रों में भी बहुत ज्‍यादानिवेश कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में भारत ने गरीबी उन्‍मूलन के क्षेत्र में भी महत्‍वपूर्णप्रगति की है। श्री जाहेदी ने बताया कि 2030 के वैश्विक विकास लक्ष्‍य की सफलता कोहासिल करने में भारत की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण है।
 

23 जुलाई 2018

 

 

किसानों को लाभकारी मूल्य दिलाना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता-  प्रधानमंत्री

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि किसानों को उनके उत्पादन का लाभकारी मूल्य दिलाना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर में  किसान रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र ने गन्ना किसानों की भलाई के लिए हाल ही में कई निर्णय लिए हैं।
देश के हर किसान के श्रम का सम्‍मान हो यही केन्‍द्र में भारतीय जनता पार्टी, उत्‍तर प्रदेश की सरकार हम सबके लिए ये हमारी प्राथमिकता है। यही कारण है कि देश के गरीब पांच करोड़ गन्‍ना किसान परिवारों के हित में हाल में अनेक फैसले लिए गए हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने गन्ने का मूल्य बढ़ाकर 275 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है जो उत्पादन लागत का 80 प्रतिशत से अधिक है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि चीनी पर आयात शुल्क सौ प्रतिशत लगाकर 20 लाख टन चीनी के निर्यात की मंजूरी दी है। इन फैसलों से चीनी मिलों को गन्ना के बकाए के भुगतान में देरी का कोई बहाना नहीं मिलेगा और किसानों को समय पर पैसा मिलेगा। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार गन्ने की बकाया राशि जल्द से जल्द दिलाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने 14 फसलों के सरकारी खरीद मूल्य में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी की है।
विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वे गरीबों, युवाओं और किसानों की अनदेखी करके प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए दौड़ रहे हैं।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय, केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी, कृष्णा राज, संतोष गंगवार और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी इस अवसर पर मौजूद थे।
श्रीलंका न केवल पड़ोसी बल्कि भारत का बहुत ही विशेष तथा भरोसेमंद सहयोगी भी है
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि श्रीलंका न केवल पड़ोसी देश है बल्कि दक्षिण एशिया और हिंद महासागर में भारत का बहुत ही विशेष तथा भरोसेमंद सहयोगी भी है। नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए श्रीलंका के लिए आपात एम्‍बुलेंस सेवा के विस्‍तार से संबद्ध कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह भारत और श्रीलंका के बीच विकास की भागीदारी में एक और बड़ी उपलब्धि है।
प्रधानमंत्री ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि भारत ने समय पर अपने वायदे पूरे किये और इस सेवा का दूसरा चरण शुरू हो गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत, श्रीलंका के अच्‍छे और मुश्किल दोनों ही समय में साथ देने वाला पहला पड़ोसी देश रहा है।
प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि दोनों राष्‍ट्र के लोगों को हर समय एक-दूसरे के संपर्क में रहना चाहिए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस एम्‍बुलेंस सेवा का विस्‍तार भारतीय सहायता से किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री ने किया आपातकालीन एंबुलेंस सेवा का अनावरण
आपातकालीन एंबुलेंस सेवा का अनावरण करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देश समाज के सभी वर्गों के साझा विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्‍होंने इस परियोजना को दोनों देशों के बीच विकास प्रयोग की दिशा में एक बड़ा कदम बताया। श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने अपने उद्भाषण में इस परियोजना के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्‍यवाद किया और कहा कि दोनों देशों के बीच खास रिश्‍ते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि दोनों देश तमिल बहुल उत्‍तरी प्रांत के लिए साझा विकास के मसौदे पर काम कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।
इस बीच, भारत द्वारा वित्‍त पोषित आपात एम्‍बुलेंस परियोजना की हर तरफ सराहना की जा रही है। श्रीलंका के मंत्री हर्ष डिसिल्‍वा ने एम्बुलेंस सेवा को बहुत बड़ा उपहार बताते हुए कहा कि इससे सैकड़ों लोगों को बचाया गया है। यह परियोजना, भारतीय आवास परियोजना के बाद दूसरी सबसे बड़ी परियोजना है।

50 वस्‍तुओं पर जीएसटी दर में कमी की घोषणा
वस्‍तु और सेवाकर परिषद ने  50 वस्‍तुओं की कर-दर में कमी कर दी है और सेनेटरी नेपकिन, राखी, स्‍टोन, संगमरमर, लकड़ी की मूर्तियों और साल-पत्‍तों को जी०एस०टी० से छूट दी है। नई दिल्‍ली में 28वीं जी०एस०टी० परिषद की बैठक की अध्‍यक्षता के बाद मीडिया से बातचीत में वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि एक हजार रूपये से कम मूल्‍य के फुटवियर पर पांच प्रतिशत जी०एस०टी० लगेगा। उन्‍होंने कहा कि आयातित यूरिया और तेल कंपनियों को बेचे जाने वाले ऐथेनॉल पर जी०एस०टी० घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है।
वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस फैसले से राजस्‍व संग्रह पर कम से कम प्रभाव पड़ेगा। उन्‍होंने कहा कि आज के फैसले से सौ वस्‍तुएं प्रभावित होंगी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि आज लिया गया फैसला 27 जुलाई से लागू होगा।
श्री गोयल ने कहा कि पांच करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाले व्‍यापारियों को हर महीने जीएसटी जमा करना होगा, लेकिन तिमाही रिटर्न भरनी होगी। श्री गोयल ने कहा कि जीएसटी परिषद ने 46 संशोधनों को मंजूरी दे दी है, जो संसद में पारित किए जाएंगे।उन्‍होंने कहा कि असम, अरूणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम में व्‍यापारियों को छूट की ऊपरी सीमा दस लाख से बढ़ाकर बीस लाख कर दी गई है।


संक्षिप्त समाचार


- दक्षिण कश्‍मीर के कुलगाम जिले से एक विशेष पुलिस अधिकारी-एस०पी०ओ० का शव  शाम बरामद किया गया।

- सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि इस पुलिस अधिकारी की पहचान कुलगाम जिले के मोहम्‍मद सलीम शाह के तौर पर की गई है। अधिकारी का कल रात उनके निवास से अपहरण किया गया था। वह जम्‍मू के कठुआ जिले में पुलिस प्रशिक्षण प्राप्‍त कर रहे थे और अवकाश पर घर आए हुए थे। अभी तक किसी आतंकी गुट ने उनके अपहरण और हत्‍या की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

- ओडिशा के कई क्षेत्रों में  दूसरे दिन भारी बारिश जारी रही। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रभावित इलाकों में राहत उपाय करने के आदेश दिये हैं।

- भारत के लक्ष्य सेन एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गए हैं। फाइनल में कल लक्ष्य सेन का सामना इंडोनेशिया के कुंलावुत विदिदसरन से होगा।

- लंदन में, महिला हॉकी विश्व कप में भारत और मेज़बान इंग्‍लैंड का मैच एक-एक गोल से बराबरी पर समाप्त हुआ। इससे पहले जर्मनी ने दक्षिण अफ्रीका को तीन-एक से हराया।

- सुप्रसिद्ध कवि और गीतकार गोपालदास नीरज का अंतिम संस्कार  दोपहर बाद उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया। लम्बी बीमारी के बाद बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में उनका निधन हो गया था।

22 जुलाई, 2018

 

 

एनडीए ने 126 के मुकाबले 325 मत हासिल करके विश्वास मत हासिल किया

लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर जोरदार बहस के बाद एनडीए सरकार ने 126 के मुकाबले 325 मत हासिल करके विश्वास मत हासिल कर लिया।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि विपक्ष, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में जनता के विश्‍वास को समझ नहीं पा रहा है। उन्‍होंने कहा कि 30 वर्ष के बाद, 2014 में श्री मोदी के नेतृत्‍व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। श्री सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनावों में भाजपा की लगातार जीत, श्री मोदी के नेतृत्‍व में जनता के विश्‍वास को दर्शाती है।
आज 30-32 वर्षों के बाद जब इस संसद में मैं बोलने के लिए खड़ा हुआ हूं तो मैं देख रहा हूं कि इस समय स्‍पष्‍ट बहुमत हमारे भारतीय जनता पार्टी के पास खड़ा है और जो लोग हमारे खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाना चाहते हैं उपाध्‍यक्ष महोदय एक भी ऐसी राजनीतिक पार्टी नहीं है जो हमारे सामने बैठी है उनके पास भी वो संख्‍या बल नहीं है वो सीधे अपने दम-खम के आधार पर आज हमारी पार्टी के विरूध अविश्‍वास प्रस्‍ताव ला सके। इसलि‍ए कई राजनीतिक पार्टियों को मिलकर भारतीय जनता पार्टी के विरूध अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाना पड़ा।

 

गृहमंत्री ने गिनाई एन डी ए सरकार की कल्‍याणकारी योजनाएं

गृहमंत्री ने कहा कि 15 वर्षों के बाद किसी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाया गया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने विश्‍व स्‍तर पर भारत की साख बढ़ाई है और यह निवेश के लिए सबसे आकर्षक देश माना जा रहा है। श्री राजनाथ सिंह ने एन डी ए सरकार के शासनकाल के दौरान किए गए विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं का जिक्र भी किया। उन्‍होंने कहा कि गरीबों के कल्‍याण की बात केवल वही व्‍यक्ति सोच सकता है, जिसने श्री मोदी की तरह गरीब परिवार में जन्‍म लिया हो। भीड़ की हिंसा का जिक्र करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि राज्‍यों से कहा गया है कि वे हिंसा के खिलाफ कड़े कानून बनायें। ग़ृह मंत्री ने आंध्र प्रदेश के लोगों को हर प्रकार की सहायता और राज्‍य के विकास के लिए पूरा समर्थन देने का आश्‍वासन भी दिया।
बहस में भाग लेते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि एन डी ए सरकार ने लोगों से केवल बड़े-बड़े वायदे ही किए। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर वर्ष दो करोड़ युवाओं को नौकरियां दिलाने का वायदा किया था, लेकिन केवल चार लाख युवाओं को ही नौकरियां दी गईं।
हिन्‍दुस्‍तान के युवा ने प्रधानमंत्री जी पर भरोसा किया था और हर भाषण में प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि दो करोड़ युवाओं को मैं हर साल रोजगार दूंगा और सच्‍चाई है कि सिर्फ चार लाख युवाओं को रोजगार मिला है।
 

राफेल विमानों से संबंधित ब्‍यौरे क्यों नहीं दे रही सरकार - राहुल गांधी

राहुल गांधी ने सरकार से पूछा कि वह राफेल विमानों की खरीद से संबंधित ब्‍यौरों की जानकारी क्‍यों नहीं दे रही है।
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने राफेल सौदे से संबधित आरोपों को खारिज कर दिया। उन्‍होंने यूपीए शासन काल में 2008 में एक समझौते का उदाहरण दिया, जिसमें कहा गया है कि रक्षा संबंधी सौदे का विवरण सार्वजनिक नहीं किया जा सकता।
इससे पहले, भाजपा के सांसद राकेश सिंह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उसके समय में कई घोटाले हुए, जिनसे दुनिया भर में देश की छवि खराब हुई। उन्‍होंने आरोप लगाया कि यह अविश्‍वास प्रस्‍ताव इसलिए लाया गया है कि कांग्रेस पार्टी देश में केवल एक परिवार का शासन चाहती है और वह दूसरों को देश की सेवा करते हुए नहीं देख सकती।
 

कांग्रेस पर लगाया परिवारवाद का आरोप

देश के कुछ राजनीतिक दलों का अविश्‍वास प्रस्‍ताव लेकर आना वो भी ऐसे राजनीतिक दलों का जो राजनीतिक और वैचारिक रूप से हमेशा से एक-दूसरे का पुरजोर विरोध करते रहे हों। ये साबित करता है कि कांग्रेस को आज भी एक ही परिवार से बनी हुई सरकार के अलावा देश में कोई भी दूसरी सरकार स्‍वीकार नहीं है।
भाजपा सरकार में सहयोगी और लोक जनशक्ति पार्टी के श्री रामविलास पासवान ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव का स्‍वागत करते हुए मोदी सरकार की मजबूती की प्रशंसा की। मैं अविश्‍वास प्रस्‍ताव का जो है स्‍वागत करता हूं। इसलिए स्‍वागत करता हूं कि अविश्‍वास का जो प्रस्‍ताव होता है वो बरसात की तरह होता है तो बारि‍श जब होती है उसमें जो मिट्टी का बर्तन होता है वो गल जाता है और जो मेटल होता है वो चमकने लगता है। तो इसलिए मान लेते हैं कि ये अविश्‍वास प्रस्‍ताव आप लाए।
ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पी वेणु गोपाल ने तमिलनाडु से संबंधित मुद्दे उठाये। तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय ने देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में भीड़ की हिंसा ओर महिलाओं तथा किसानों की परेशानियों का मुद्दा उठाते हुए सरकार से पूछा कि इन्‍हें रोकने के लिए वह क्‍या कदम उठा रही है। बहस शुरू होने से पहले बीजू जनता दल के सदस्‍य सदन से उठकर चले गये। इस बीच, शिवसेना ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर मतदान के दौरान अनुपस्थित रहने का फैसला किया है।

सरकार  झूठे आरोप लगाने के लिए राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्‍ताव लाएगी
भारतीय जनता पार्टी, लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर अपने भाषण में सरकार पर झूठे आरोप लगाने के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्‍ताव लाएगी। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि श्री राहुल गांधी ने निराधार आरोप लगाकर सदन को गुमराह किया है। उन्‍होंने श्री राहुल गांधी के भाषण को झूठ का पुलिंदा बताया। श्री अनंत कुमार ने राफेल सौदा के बारे में श्री गांधी के आरोपों को खारिज किया।
सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर लगाये गए आरोपों को हास्‍यास्‍पद बताया।

फ्रांस सरकार ने राफेल सौदे का खुलासा
करने से इंकार किया

फ्रांस सरकार ने कहा है कि भारत और फ्रांस, राफेल सौदे के संवेदनशील विवरणों का खुलासा नहीं करने के सुरक्षा संबंधी समझौते से बंधे हैं। फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि भारत और फ्रांस ने 2008 में एक सुरक्षा समझौता किया था, जिसके तहत दोनों देश एक-दूसरे की गोपनीय जानकारी का खुलासा नहीं करने के लिए कानूनी रूप से बंधे हैं, ताकि उनकी सुरक्षा और रक्षा उपकरणों की संचालन क्षमताओं पर असर नहीं पड़े। बयान में यह भी कहा गया है कि ये प्रावधान स्‍वाभाविक रूप से 36 राफेल विमानों और उनके हथियारों की खरीद के बारे में 23 सितम्‍बर 2016 को हुए अंतर सरकारी समझौते पर लागू होते हैं। यह बयान आज लोकसभा में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी द्वारा मोदी सरकार पर आरोप लगाने के बाद सामने आया है।
 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानों में लड़कियों की  संख्‍या बहुत कम -  राष्‍ट्रपति
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि आमतौर पर बोर्ड, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय परीक्षा में लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर होता है, लेकिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानों में इनकी संख्‍या बहुत कम है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आई आई टी खड़गपुर के 64वें दीक्षान्‍त समारोह को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस स्थिति को बदलने के लिए कुछ किया जाना चाहिए। समारोह में दो हजार छह सौ से अधिक विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई।

संक्षिप्त समाचार

महाराष्‍ट्र में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना किसानों के लिए उपयोगी साबित हुई है। इसके माध्‍यम से किसान अपनी मिट्टी की गुणवत्‍ता और पोषक तत्‍वों की जानकारी प्राप्‍त कर फसलों के अनुसार खादों का समुचित इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

दिल्‍ली की एक अदालत धन शोधन से संबंधित अगस्‍ता वेस्‍टलैंड वी वी आई पी हेलिकॉप्‍टर रिश्‍वत मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर आरोप पत्र पर सोमवार को सुनवाई करेगी। आज सुनवाई के दौरान जांच अधिकारी के अदालत में उपस्थित नहीं होने के कारण विशेष न्‍यायाधीश अरविन्‍द कुमार ने सुनवाई सोमवार तक स्‍थगित कर दी।

- प्रख्‍यात कवि गोपाल दास नीरज का अंतिम संस्‍कार पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ कल उत्‍तर प्रदेश में अलीगढ़ में किया जाएगा। उनका कल रात दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में लम्‍बी बीमारी के बाद निधन हो गया था।

- बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स एक सौ 45 अंकों की बढ़त से 36 हजार 496 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 53 अंकों के उछाल से ग्यारह हजार दस के स्तर पर जा पहुंचा।

- जापान की संसद के निचले सदन में प्रधानमंत्री शिंजो आबे के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिर गया है। इसे छह विपक्षी दलों ने पेश किया था। अविश्‍वास प्रस्‍ताव को विवादास्‍पद कसीनो से संबंधित विधेयक को पारित होने से रोकने के लिए विपक्ष का अंतिम प्रयास माना जा रहा था। आज यह विधेयक पारित किया जा सकता है, इससे जापान में कसीनो वैध हो जाएंगे।

21 जूलाई, 2018

 

एक हजार दिन में सभी गांवों में बिजली पहुंचाने कावादा पूरा किया -  प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि एक हजार दिन में सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का उन्‍होंने जो वादा किया था वह पूरा हो गया है। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वतंत्रता के बाद काफी समय तक सत्‍ता में रहने के बावजूद गांवों में बिजली नहीं पहुंचाने के लिए कांग्रेस की आलोचना की है। दीनदयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना और सौभाग्‍य योजना के लाभार्थियों के साथ आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि पिछले 70 वर्षों में देश के 18 हजार गांवों में बिजली नहीं पहुंची। श्री मोदी ने याद दिलाया कि 2005 में तत्‍कालीन सरकार ने 2009 तक प्रत्‍येक गांव में बिजली पहुंचाने का वादा किया था।

पिछली सरकारों के वायदे खोखले निकले
पिछली सरकारों ने बिजली पहुंचाने के वादे तो बहुत किए लेकिन उन वादों को पूरा नहीं किया गया। उस दिशा में कोई काम नहीं हुआ। 2005, उस वक्‍त तत्‍कालीन कांग्रेस की सरकार थी और उन्‍होंने 2009 तक देश के हर गांव तक बिजली पहुंचा देंगें वादा किया और इस कांग्रेस की तत्‍कालीन अध्‍यक्ष ने तो एक कदम और आगे बढाते हुए 2009 तक हर घर में बिजली पहुंचाने की बात कही थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने न केवल विद्युतीकरण पर ध्‍यान दिया है बल्कि पूरे देश में इसकी वितरण प्रणाली में सुधार भी किया है।
उन्‍होंने कहा कि 28 अप्रैल 2018 भारत के विकास में ऐतिहासिक दिन था जब मणिपुर का लेसांग गांव बिजली से जुड़ने वाला देश का आखिरी गांव बना। श्री मोदी ने कहा कि दूरदराज और पर्वतीय इलाकों के 18 हजार गांव में खराब संपर्क के कारण वहां तक बिजली पहुंचना बहुत कठिन काम था लेकिन हमारी टीम ने इसे पूरा किया।  श्री मोदी ने कहा कि 15 अगस्‍त 2015 को उन्‍होंने एक हजार दिन में प्रत्‍येक गांव में विद्युतीकरण करने का वादा किया था। उन्‍होंने कहा कि पंडित दीनदयाल ग्राम उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना के अंतर्गत सरकार ने देश के प्रत्‍येक अंधियारे कोने में रोशनी फैलाने का काम किया है।
इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली सप्‍लाई से संबंधित सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। इस योजना में गांवों, बस्तियों के इलेक्‍ट्रीफिकेशन के साथ-साथ डिस्‍ट्रीब्‍यूशन सिस्‍टम को मजबूत करने और किसानों को बिजली सप्‍लाई के लिए अलग कैडर की व्‍यवस्‍था को भी आरंभ कर दिया है।

टीकाकरण अभियान-इंद्रधनुष को मिल रही भारी सफलता

देशव्‍यापी विशेष टीकाकरण अभियान-इंद्रधनुष के जरिये सरकार का उद्देश्‍य सामान्‍य टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान छूट गए दो साल से कम आयु के प्रत्‍येक बच्‍चे और सभी गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करना है। इंद्रधनुष अभियान के तहत चुने हुए जि़लों और शहरों में टीकाकरण के दायरे को बढ़ाने पर ध्‍यान केन्‍द्रित किया गया है ताकि दिसम्‍बर 2018 तक 90 प्रतिशत से अधिक बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं का पूर्णं टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके।
ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ मिलकर नगालैंड के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग ने ग्राम स्‍वराज अभियान के तहत विशेष टीकाकरण मिशन-इद्रधनुष की इस साल अप्रैल में शुरूआत की है। यह मिशन राज्‍य के 11 जिलों के 738 गांवों में चल रहा है। अप्रैल में आरम्‍भ हुआ यह मिशन तीन चरणों में पूरा होगा। इस अभियान का उद्देश्‍य दो वर्ष से कम उन बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करना है, जिनका टीकाकरण किन्‍हीं कारणों से नहीं हुआ है। ज्‍योतुसुमा गांव की क्रीहोनु सुमुत्‍सु का कहना है कि उनके गांव वालों को इस मिशन के तहत हो रहे नि:शुल्‍क टीकाकरण से काफी लाभ मिल रहा है।

पिछले कुछ समय से मेरे गांव की गर्भवती महिलाओं और बच्‍चों का नि:शुल्‍क टीकाकरण हो रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता घर-घर जाकर पता कर रहे हैं कि किसका टीकाकरण रह गया है। मुझे लगता है कि मेरे गांव के अधिकांश माता-पिता या तो इतने गरीब हैं कि वे उन्‍हें अस्‍पताल ले नहीं जा पाते या फिर उन्‍हें टीकाकरण का महत्‍व ही नहीं पता और मिशन इंद्रधनुष के चलते स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता घर आकर ही टीकाकरण कर जाते हैं और हमें उनका महत्‍व समझा जाते हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण के प्रधान सचिव एवं जिला अधीक्षक विशेष टीकाकरण मिशन-इंद्रधनुष की निगरानी करेंगे ताकि कोई इस मिशन का लाभ प्राप्‍त करने से वंचित न रह जाए।
 

दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी- गृहमंत्र
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के कई हिस्‍सों में हो रही लिंचिंग की घटनाएं बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण और चिंताजनक हैं। लोकसभा में श्री सिंह ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया पर झूठी खबरों के कारण ऐसी हिंसक घटनाएं हो रही हैं।


इस प्रकार की माओब्‍लीचिंग की जो घटनाएं होती है, अफवाहों के आधार पर होती है, संदेहापद के आधार पर होती है। अनवेरीफाईड जो फेक न्‍यूज होती हैं। उनके कारण भी इस प्रकार की घटनाएं होती हैं, लेकिन राज्‍य सरकारों की यह जिम्‍मेदारी बनती है कि राज्‍य सरकार की इस सरकार की जो भी घटनाएं होती हैं उस पर जो प्रभावी वह कार्यवाही करे।


श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब भी ऐसी घटनाएं होती हैं तो वे संबंधित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात कर उन्‍हें कड़ी कार्रवाई करने को कहते हैं।

 

लोकसभा ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक - 2018 पारित
लोकसभा ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक - 2018 पारित कर दिया। ये विधेयक अप्रैल में जारी इसी आशय के अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। विधेयक में सरकार को अपराध से अर्जित संपत्ति, धोखेबाजों की संपत्ति तथा बिना कर्ज चुकाए देश छोड़कर भागने वाले अपराधियों की संपत्ति ज़ब्‍त करने का अधिकार दिया गया है।
वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक आज के समय की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार कर्ज न चुकाने वाले बड़े व्‍यापारियों को कानून के दायरे में लाना चाहती है।
जो लोग ऐसे भाग जाते हैं भगोड़े बन जाते हैं या एक देश में कानूनी कार्रवाई चल रही है दूसरे देश में जाकर पनाह ले लेते हैं , इसके बारे में कुछ न कुछ मजबूत कदम उठाए जाएं और जल्‍द से जल्‍द ये जो गैर कानूनी सम्‍पत्‍ति होती है इसके ऊपर कार्रवाई हो और ये वापिस देश को मिलना चाहिए।
श्री गोयल ने कहा कि एक अरब रुपये और उससे अधिक की रकम के अपराध इस कानून के दायरे में आएंगे। वित्‍त मंत्री ने कहा कि धन-शोधन निवारण अधिनियम को और प्रभावी बनाने के लिए ये कानून बनाया गया है।
श्री गोयल ने कहा कि विधेयक में प्रावधान किया गया है कि जो आर्थिक अपराधी देश छोड़कर भागेंगे उन्‍हें वापस लाकर उन पर मुकदमा चलाया जाएगा और उनकी संपत्ति ज़ब्‍त कर ली जाएगी।


राज्‍यसभा ने भ्रष्‍टाचार रोकथाम संशोधन विधेयक 2013 ध्‍वनि-मत से पारित

राज्‍यसभा ने भ्रष्‍टाचार रोकथाम संशोधन विधेयक 2013 ध्‍वनि-मत से पारित कर दिया। इस विधेयक में सरकारी कर्मचारी को रिश्‍वत देना एक अपराध बना दिया गया है और इस अपराध के लिए दण्‍ड का प्रावधान किया गया है। विधेयक में रिश्‍वत देने को प्रत्‍यक्ष अपराध माना गया है। रिश्‍वत देने के लिए मजबूर किए जाने वाले व्‍यक्ति को अधिकारियों को सात दिन के भीतर सूचना देने की स्थिति में इस कानून के दायरे से मुक्‍त रखा जाएगा।
सदन में हुई बहस का जवाब देते हुए कार्मिक और लोक शिकायत मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि इस कानून में भ्रष्‍टाचार के खिलाफ व्‍यापक व्‍यवस्‍था की गई है।

लोकसभा अविश्वास प्रस्ताव पर चर्च

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली एन डी ए सरकार आज लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना करेगी। विपक्षी दल तेलुगू देशम पार्टी के अविश्‍वास प्रस्‍ताव को कल लोकसभा में चर्चा के लिए मंजूर कर लिया गया था। चार साल पुरानी एन डी ए सरकार के खिलाफ यह पहला अविश्‍वास प्रस्‍ताव है।
लोकसभा में अध्‍यक्ष को छोड़कर 544 सदस्‍य होते हैं लेकिन वर्तमान में इसकी सदस्‍य संख्‍या 533 है। सदन में 11 सीटें खाली हैं। सरकार को अविश्‍वास प्रस्‍ताव पास करने के लिए 267 वोटों की जरूरत है। 545 सदस्‍यों वाली लोकसभा में भाजपा के 273 सदस्‍यों सहित एन डी ए के तीन सौ से अधिक सदस्‍य हैं।

भारत आसियान के साथ मिलकर क्षेत्रीय सुरक्षा की दिशा में कार्यरत- सुषमा स्वराज
विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भारत, प्रशांत क्षेत्र में समुद्र और हवाई मार्ग के सामान्‍य उपयोग पर बल दिया है। श्रीमती सुषमा स्‍वराज ने कहा कि आसियान भारत की विदेश नीति, सामरिक मामलों और आर्थिक हितों का प्रमुख बिंदु है। नई दिल्‍ली में दिल्‍ली डायलॉग सम्‍मेलन में मंत्रियों के सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार आसियान को केंद्र में रखते हुए अपनी ऐक्‍ट ईस्‍ट नीति के जरिये भारत-आसियान संबंधों की पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के हित बड़े व्‍यापक हैं।
विदेश मंत्री ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र नियम आधारित व्‍यवस्‍था के तहत सभी देशों के लिए मुक्‍त, स्‍वतंत्र और समावेशी क्षेत्र होना चाहिए जिसमें आकार और शक्ति का भेदभाव किये बिना सभी देशों के साथ समानता बरती जानी चाहिए।
श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत आसियान के साथ मिलकर क्षेत्रीय सुरक्षा ढांचा विकसित करने की दिशा में भी काम कर रहा है।
सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्‍णन ने कहा कि आसियान देशों के बीच समुद्री सहयोग बहुत ज़रूरी है। म्‍यामां के अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग मंत्री क्‍यॉ तिन ने कहा उनका देश क्षेत्र में विकास और समृद्धि का समर्थन करता है।

सुप्रसिद्ध कवि और गीतकार गोपालदास नीरज का निधन

सुप्रसिद्ध कवि और गीतकार गोपालदास नीरज का शाम दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान - एम्‍स में निधन हो गया। 94 वर्षीय नीरज लम्‍बे समय से बीमार चल रहे थे। उन्‍होंने हिंदी फिल्‍मों के लिए भी अनेक गीत लिखे। उन्‍हें 1991 में पद्मश्री और 2007 में पद्मभूषण से सम्‍मानित किया गया था।



संक्षिप्त समाचार

- केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो - ने एयरसेल मैक्सिस मामले में अदालत में पूरक आरोप पत्र पेश करते हुए पूर्व वित्‍तमंत्री पी. चिदंबरम और उनके पुत्र कार्ति को आरोपी बनाया है। विशेष सी बी आई न्‍यायाधीश ओ. पी. सैनी ने दस्‍तावेज पर विचार के लिए 31 जुलाई की तारीख तय की है।  35 अरब रुपये के एयरसेल मैक्सिस सौदे और तीन अरब पांच करोड़ रुपये के आई एन एक्‍स मीडिया मामले की जांच के दौरान वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता की भूमिका पर सवाल उठे। यू पी ए की पहली सरकार के दौरान वित्‍तमंत्री रहे श्री चिदम्‍बरम के कार्यकाल के दौरान ही विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड - एफ आई पी बी ने दोनों प्रस्‍तावों को मंजूरी दी थी।


- गुरुवार को सेंसेक्स 22 अंकों की गिरावट से 36 हजार तीन सौ 51 पर बंद हुआ और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 23 अंक कम होकर दस हजार नौ सौ 57 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 42 पैसे कमजोर होकर 69 रूपये 5 पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।


- ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा मूल्य एक प्रतिशत से अधिक गिरकर लगभग 72 डॉलर प्रति बैरल पर दर्ज हुआ।

- बंगलुरु में तीन टेस्‍ट मैचों की हॉकी श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को 4-2 से हरा दिया है। ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह ने दूसरे और 34वें मिनट में गोल किये। मनदीप सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने एक-एक गोल दागा। न्यूजीलैंड के लिए स्टीफन जेनेस ने दोनों गोल किये। श्रृंखला का दूसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा।

- राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान प्रणाली देश के प्रतिभाशाली छात्रों को उच्‍च गुणवत्‍ता वाली तकनीकी शिक्षा प्रदान कराने में मददगार साबित हुई है। राष्‍ट्रपति भवन में आज सूचना प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी विज्ञान और नियोजन तथा वास्‍तुकला के क्षेत्र के उच्‍चतर शिक्षा संस्‍थानों के 59 निदेशकों के साथ मुलाकात में श्री कोविंद ने तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देने के महत्‍व पर प्रकाश डाला।

 

20 जुलाई, 2018

 

 

गन्ने का एमएसपी 20 रु. प्रति क्विंटल बढ़ाया

सरकार ने अक्टूबर से शुरू हो रहे चीनी मौसम के लिए गन्‍ने के उचित और लाभकारी मूल्‍य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि करने की घोषणा की है। अब गन्‍ने की कीमत 255 रूपये के स्‍थान पर 275 रूपये प्रति क्विंटल होगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को  हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में दस प्रतिशत चीनी की रिकवरी वाले गन्‍ने की कीमत में वृद्धि करने को मंजूरी दे दी गई। बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2018-19 के चीनी के मौसम में संभावित उत्‍पादन को देखते हुए गन्‍ना किसानों को आठ खरब तीस अरब रूपये से अधिक का भुगतान किये जाने की आशा है।
शुगर कैन ग्रोवर्स हैं, कैबिनेट कंपनी ऑफ इकनोमिक्स अफेयर्स ने उनके फेयर और रिवनेटिव प्राइस को 2018-19 के लिए रुपीज़ 275 पर क्विंटल बेसिक फोर ए बेसिक रिकवरी ऑफ रेट ऑफ टेन पर्सेंट किया है। ये जो कोस्ट ऑफ प्रोडक्शन है 2018-19 का देट इज रुपीज़ 155 ओनली और हमने जो फेयर एंड रेवोनेटिव प्राइज फिक्स किया है। डेट इज रुपीज़ 275। देयर फॉर इट इज ऑल मोस्ट ए 77 डॉट 42 पर्सेंट राइस ओवर द एक्चुअल कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन।
प्रसाद ने कहा कि साढ़े नौ प्रतिशत की रिकवरी वाले गन्‍ने की कीमत भी बढ़ाकर 261 रूपये 25 पैसे प्रति क्विंटल कर दी गई है।

सरकार सभी मुद्दों पर बहस के लिए तैयार
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार सभी मुद्दों पर बहस के लिए तैयार है। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि सरकार को सभी राजनीतिक दलों के सहयोग की आशा है।  वर्षा सत्र में देश हित के कई महत्वपूर्ण मसले जिसका निर्णय होना जरूरी हैं, देश के कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा होना जरूरी हैं और जितनी व्यापक चर्चा होगी, उतना देश को भी लाभ होगा। सरकार को भी अपने निर्णय प्रक्रिया में अच्छे सुझावों से फायदा होगा। मैं आशा करता हूं कि सभी राजनीतिक दल सदन के समय का सर्वाधिक उपयोग देश के महत्वपूर्ण कामों को आगे बढ़ाने में करेंगे। कोई भी दल, कोई भी सदस्य किसी भी विषय पर चर्चा करना चाहता है, सरकार हर चर्चा के लिए तैयार है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारी वर्षा की वजह से देश के कुछ भागों में गंभीर चुनौतियां आई हैं, जबकि कुछ अन्‍य भागों में कम वर्षा हुई है और इस पर बहस होनी चाहिए।


अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर शुक्रवार को बहस
संसद के वर्षाकालीन सत्र के पहले दिन बुधवार को  लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने विपक्ष के अविश्‍वास प्रस्‍ताव को विचार के लिए स्‍वीकार कर लिया। अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर शुक्रवार को बहस होगी। इसके लिए सात घंटे का समय निर्धारित किया गया है और शुक्रवार को ही इस पर मतदान करा लिया जाएगा।

 

स्‍टेट बैंक संशोधन विधेयक 2017 पारित
राज्‍यसभा ने स्‍टेट बैंक-निरसन और संशोधन विधेयक 2017 पारित कर दिया है। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है।
यह विधेयक भारतीय स्‍टेट बैंक-सहायक बैंक कानून 1959 तथा स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद 1956 को निरस्‍त करने और भारतीय स्‍टेट बैंक कानून 1955 में संशोधन के बारे में है। इसके तहत पिछले वर्ष अप्रैल से भारतीय स्‍टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों का विलय कर दिया गया था। ये बैंक हैं-स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर तथा जयपुर, स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर।
वित्‍त राज्‍यमंत्री शिव प्रताप शुक्‍ला ने विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इन बैंकों के भारतीय स्‍टेट बैंक में विलय से इसके लाभ में वृद्धि होगी और ग्राहक सेवाएं बेहतर हो सकेंगी। उन्‍होंने कहा कि विलय के बाद इन बैंकों के सभी कर्मचारियों की सेवाएं जारी रखी गई हैं।

असम पुलिस ने राज्‍य प्रशासनिक सेवा के 19 अधिकारियों को गिरफ्तार किया
असम पुलिस ने राज्‍य प्रशासनिक सेवा के 19 अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। इन अधिकारियों पर पैसा लेकर राज्‍य लोक सेवा आयोग में नौकरी दिलाने के मामले में कथित संलिप्‍तता का आरोप है।
असम लोकसेवा आयोग के तहत विभिन्न सेवाओं के कुल 55 अधिकारियों को अब तक डिब्रूगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बुधवार को  19 अधिकारियों को गुवाहाटी में हेंडराइटिंग टेस्ट के लिए बुलाया था। बुधवार को  गिरफ्तार किए गए 19 में से 13 आसाम सिविल सर्विस के अधिकारी हैं। पैसे के बदले नौकरी के कथित घोटाले के आरोप में पुलिस ने पहले ही आयोग के पूर्व अध्यक्ष राकेश पाल को भी गिरफ्तार किया है।

सरकार 2020 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए वचनबद्ध

केन्‍द्र सरकार 2020 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए वचनबद्ध है। इस महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए सरकार ने बहुआयामी रणनीति को अपनाने के लिए प्रोत्‍साहन नीति अपनाई है। सरकार किसानों की भलाई के लिए सिंचाई, उत्‍तम बीजों और पोषक तत्‍वों की आपूर्ति, फसल बीमा योजना, दुग्‍ध उत्‍पादन, पशुपालन, मुर्गीपालन, बागबानी और मछलीपालन जैसी अन्‍य गतिविधियों पर जोर दे रही है।

 

संक्षिप्त समाचार

 

- केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति - सी सी ई ए ने छह अधिसूचित अल्‍पसंख्‍यक समुदायों के छात्रों के लिए वर्ष 2017-18 और 2019-20 के दौरान मैट्रिक से पहले और उसके बाद, योग्‍यता व साधन आधारित छात्रवृति योजनाओं को जारी रखने के प्रस्‍ताव को मंजूर कर लिया है। इन योजनाओं का क्रियान्‍वयन राष्‍ट्रीय छात्रवृति पोर्टल द्वारा किया जायेगा। इन योजनाओं के तहत पांच हजार 338 करोड़ रूपए से अधिक की राशि छात्रों के बीच वि‍तरित की जाएगी। छात्रवृत्तियां छात्रों के बैंक खातों में सीधे भेजी जायेंगी।

- मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने लोकसभा में बुधवार को  बच्‍चों के मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) से संबंधित विधेयक, 2017 पेश किया। विधेयक में राज्‍य सरकारों को कक्षा पांच और आठ के लिए नियमित परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है।

 

- प्रवर्तन निदेशालय ने आगस्‍टा वेस्‍टलैंड वी वी आई पी हैलीकॉप्‍टर घोटाले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्‍यागी और अन्‍य लोगों के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दाखिल किया है। यह आरोप पत्र नई दिल्‍ली में विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार की अदालत में दायर किया गया। इस पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।

- मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने उत्‍तर प्रदेश में देवरिया में मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना को मंजूरी दी है। कॉलेज के निर्माण में दो सौ पचास करोड़ रूपए की लागत आएगी।

- मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय विमानन सहभागिता सहयोग पर ब्रिक्‍स देशों के बीच सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है। नागरिक विमानन के क्षेत्र में सहयोग के लिए संस्‍थागत ढांचे की स्‍थापना से ब्रिक्‍स देशों को लाभ होगा।

- केन्‍दीय मंत्रिमंडल ने महाराष्‍ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा और अक्‍सर सूखे से प्रभावित होने वाले अन्‍य भागों में सिंचाई परियोजनाओं के लिए विशेष पैकेज को मंजूरी दे दी है।

- केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के उपलक्ष्‍य में कैदियों की सजा में विशेष छूट देने को मंजूरी दे दी है। 55 वर्ष या उससे अधिक आयु के उन किन्‍नरों को इस विशेष छूट के तहत रिहा कर दिया जायेगा जिन्‍होंने अपनी आधी वास्‍तविक सजा पूरी कर ली है। साठ साल या उससे अधिक आयु के पुरूष कैदियों को भी अपनी आधी वास्‍तविक सजा काट लेने के बाद रिहा कर दिया जायेगा।

- गुजरात के कुछ हिस्‍सों में भारी वर्षा और बाढ़ के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। राज्‍य में 113 गांवों में विद्युत आपूर्ति ठप्‍प हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारी वर्षा के कारण दो राष्‍ट्रीय राजमार्ग और 12 राजमार्ग सहित कई सड़कें बंद हैं।

-  राज्य सरकार ने वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में फसल नुकसानी का सर्वेक्षण युद्ध के स्तर पर शुरू किया है और हर जिला कलेक्टरों को त्वरित इस काम को पूरा करने का आदेश दिया है। अब तक भारी वर्षा के कारण 32 लोगों की मौत हुई है और मृतकों के परिवारों को करीब 62 लाख की सहायता दी गई है। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के क्षेत्रों में पानी में फंसे हुए चार हजार लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया है। फूड पैकेट बांटे जा रहे हैं। राजस्व मंत्री कौशिक पटेल ने स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा राज्य में 44 प्रतिशत बारिश हुई है और करीब सात डेम पानी से पूरे भरे हुए हैं। भरत देवमणि आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

- भारतीय वायुसेना का मिग-21 जेट विमान हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। दुर्घटना में विमान चालक की मौत हो गई। वायुसेना ने दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं।

19 जुलाई, 2018

 

 

 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का सभी राजनीतिक दलों से सहयोग का आग्रह

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संसद के मॉनसून सत्र में दोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग देने को कहा है। संवाददाताओं से बातचीत में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि सभीदलों ने सरकार को सहयोग देने का आश्‍वासन दिया है।
सर्वदलीय बैठक बहुत अच्‍छे माहौल में रही और बैठक में विपक्ष कांग्रेस से लेकर सभी पार्टियां एक सुर से एक जुट होकर के सदन चलाने के लिए पूरा सहयोग देने का उन्‍होंने बात कहीं और कई विधायी कार्य, कई राष्‍ट्रीय समस्‍याएं, चुनौतियां इन सारे मामलों के बारे में भी चर्चा करने की बातवहां मुद्दे उठाये गये। संसद के मॉनसून सत्र से पहले सरकार द्वारा मंगलवार को नई दिल्‍ली मेंबुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सरकार ने संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूपसे चलाने के लिए विपक्ष का सहयोग मांगा।
सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथसिंह, संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार, संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री विजय गोयल, कांग्रेसनेता आनंद शर्मा और गुलाम नबी आजाद, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवारऔर भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के डी राजा ने भाग लिया।
 

प्रधानमंत्री ने एनडीए सरकार ने पिछले चार वर्षों के काम की सराहना की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार ने पिछले चार वर्ष में लोगों के कल्याण के लिए कड़ी मेहनत की है। नई दिल्‍ली में एनडीए की बैठकके बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि एनडीए ने खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थनमूल्य बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और भारत की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाबनने पर सरकार के प्रयासों की सराहना की। संसदीय कार्यमंत्री ने बताया कि राकेश सिंह के मध्य प्रदेश का भाजपा अध्यक्ष बनने के बाद अनुराग ठाकुर को उनकी जगह लोकसभा में पार्टी का मुख्य सचेतक बनाया गया है।

कांग्रेस विदेश नीति, रूपये का अवमूल्‍यन और आंध्रप्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा दिलाने का मुद्दा उठायेगी
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि संसद के मॉनसून सत्र में सभी विपक्षी दल अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने पर सहमत हो गये हैं। उन्‍होंने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कांग्रेस, देश की कमजोर होती विदेश नीति, रूपये का अवमूल्‍यन और आंध्रप्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा दिलाने जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दे इस सत्र में उठायेगी। इस अवसर पर पार्टी के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा किविपक्ष ने यह पूरी तरह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि संसद के पिछले सत्र में रूकावट डालनेके लिए कांग्रेस पार्टी जिम्‍मेदार नहीं थी। श्री आजाद ने भरोसा दिलाया कि कांग्रेसचाहती है कि संसद सुचारू रूप से चले।
उधर, राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम०वेंकैया नायडू ने सत्तारूढ़ और विपक्षी पार्टियों सेसंसद में व्यवधान के लिए एक-दूसरेपर आरोप न लगाने का आग्रह किया है। मानसून सत्र से एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षताकरते हुए श्री नायडू ने कहा कि संसद की कार्यवाही चलाने के लिए सरकार अकेले जिम्मेदार नहीं है बल्कि यह सबकी साझा जिम्मेदारी है। इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्रीरविशंकर प्रसाद, संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार, विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, एन०सी०पी० के शरदपवार सहित विभिन्‍न पार्टियों के नेताओं ने भाग लिया।

अल्पसंख्यकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं पर कार्यशाला
अल्पसंख्यक मामलों के केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवीने अल्पसंख्यकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को और तेज़ी से पारदर्शिता के साथ लागू करने पर बल दिया है। श्री नकवी ने मंगलवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास औरवित्त निगम द्वारा आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया किअल्पसंख्यकों के लिए शुरू की गई सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जरूरतमंद लोगोंतक पहुंचे।

मालवाहक वाहनों के ढोने की क्षमता में 20 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि
केंद्र सरकार ने ट्रक सहित सभी मालवाहक वाहनों के ढोने की क्षमता में 20 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्‍ट्रीय राजमार्गमंत्री नितीन गडकरी ने मंगलवार को नई दिल्‍ली में बताया कि अब भारतीय परिवहन भी मालढुलाई केमामले में अंतर्राष्‍ट्रीय मानदंडों के बराबर हो गया है। उन्‍होंने कहा कि इस निर्णयसे ओवरलोडिंग, प्रदूषण स्‍तर और भ्रष्‍टाचार में कमी आएगी।

 


संक्षिप्त समाचार

 

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार पिछले चार वर्ष से महिला तथा बाल सुरक्षा, गोद लेना, पोषण और महिला सशक्तिकरणसहित विभिन्‍न मुद्दों पर प्रभावी रूप से काम कर रही है। नई दिल्‍ली में राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों के महिला और बाल विकास के प्रभारी मंत्रियों के उच्‍चस्‍तरीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में श्रीमती मेनका गांधी ने राज्‍यों से आग्रह किया कि वे महिला सुरक्षा से जुड़े मामलों की तेजी से जांच के लिए अपने यहां फोरेंसिक लैब बनायें।


- केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुलगांधी को पत्र लिखकर महिला आरक्षण विधेयक को संसद से पारित कराने में कांग्रेस से सहयोगकी अपील की है। श्री प्रसाद ने कहा कि महिला अधिकारों के मामले में दोहरा मापदंड नहींहोना चाहिए। श्री प्रसाद ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक के साथ ही तीन तलाक और निकाहहलाला विधेयक भी पारित होना चाहिए।

- निर्वाचन आयोग ने लाभ के पद मामले में आम आदमी पार्टी के विधायकोंकी याचिकाकर्ता से जिरह करने की मांग संबंधी याचिका नामंजूर कर दी है। आयोग ने अपनेआदेश में कहा है कि याचिकाकर्ता प्रशांत पटेल से जिरह की आम आदमी पार्टी की याचिकासुनवाई योग्‍य नहीं है।

- भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचनाकरते हुए कहा है कि उन्होंने मुसलमानों के प्रति अपनी पार्टी का रूख अभी भी स्पष्टनहीं किया है। मंगलवार को नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने पत्रकारों से बातचीतमें कहा कि कांग्रेस तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधीके हाल के ट्वीट से पार्टी का नज़रिया और भी भ्रामक हो गया है।

- उच्‍चतम न्‍यायालय ने भीड़ की हिंसा की घटनाओं से निपटनेके लिए संसद से नये कानून पर विचार करने को कहा है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र नेकहा कि भीड़ की भयानक गतिविधियों को नया कायदा बनने की अनुमति नहीं दी जा सकती और इनपरसख्‍ती से रोक लगाने की जरूरत है। न्‍यायमूर्ति ए एम खानविलकर और डी वाई चन्‍द्रचूड़की पीठ ने कहा कि कानून का शासन कायम रखना राज्‍य सरकारों का दायित्‍व है और राज्‍यऐसे अपराधों की अनदेखी नहीं कर सकते। शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्र और राज्‍यों को निर्देशदिया कि भीड़ द्वारा हिंसा की घटनाओं पर प्रभावी तरीके से रोक लगायें। मामले की अगलीसुनवाई 28 अगस्‍त को होगी।

- उच्चतम न्यायालय ने सहमति से समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणीमें रखने वाली भारतीय दंड संहिता की धारा 377 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वालीयाचिकाओं पर मंगलवार को सुनवाई पूरी कर ली। न्यायालय इस पर फैसला बाद में सुनायेगा। प्रधानन्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने इस मुद्दे परचार दिन तक सुनवाई की। पीठ ने सभी पक्षकारों से अपने दावों के समर्थन में 20 जुलाई तक लिखित दलीलें पेश करने को कहा है।

- केंद्रीय पर्यटन मंत्री के०जे० अल्‍फोंस ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान अकेले पर्यटन क्षेत्र ने ही एक हजार 462 लाख लोगों को रोजगार के अवसरमुहैया कराये हैं। मंगलवार को नई दिल्‍ली में उन्‍होंने कहा कि इस क्षेत्र ने समाज के सभी कुशलऔर अकुशल लोगों को रोजगार का अवसर दिया।

- केंद्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री राधामोहन सिंह ने  असम में गुवाहाटी में कृषि बागवानी क्षेत्र के विकास के सिलसिले में समीक्षा बैठक की। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि केन्‍द्रसरकार असम में सहकारिता के माध्‍यम से सर्वांगीण विकास और किसानों की आर्थिक दशा सुधारनेके लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि एनसीबीसी के माध्‍यम से असम के विभिन्‍न क्षेत्रोंमें कार्यरत सहकारी समितियों को सुदृढ़ करने के लिए प्रयासरत है। श्री सिंह ने निर्धारितसमय के भीतर सरकारी परियोजना समाप्‍त करने पर भी बल दिया। बैठक में भाग लेते हुए असमके कृषि मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए असम सरकार जरूरीकदम उठा रही है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

- सौराष्‍ट्र और दक्षिण गुजरात में लगातार वर्षा के कारण एक स्कूली छात्र सहित दो लोगों की मौत हो गई है। जूनागढ़, अमरेली, जामनगर और राजकोट के अलावासौराष्‍ट्र में, गीर सोमनाथ वर्षा से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। राहत और बचाव कार्योके लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की 20 टीमें लगाई गई हैं। साढ़े तीन हजार लोगों कोसुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है।

18 जुलाई 2018

 

 

कृषि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍थाकी रीढ़ है- वेंकैया नायडू
उप-राष्‍ट्रपति एम०वेंकैया नायडू ने कहा है कि कृषि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍थाकी रीढ़ है और इसे सरकार के एजेंडे में शीर्ष स्‍थान मिलना चाहिए। वे आज नई दिल्‍लीमें वाई फोर डी फाउंडेशन द्वारा आयोजित न्‍यू इंडिया कानक्‍लेव का उद्घाटन कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए किसानों को मुर्गी पालन, बागवानी, रेशम-कीट पालन, दुग्‍ध उत्‍पादन जैसी गतिविधियां अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।
पुद्दुचेरी में राष्‍ट्रीय कौशल विकास मिशन युवाओं को विभिन्‍नक्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण देकर उनके लिए रोजगार के नए अवसर मुहैया करा रहा है। कुशल भारत की परिकल्‍पना को साकार करने के लिए तैयार किए गए मिशन का उद्देश्‍य कौशल प्रशिक्षण गतिविधियों के संदर्भ में राज्‍यों और सभी क्षेत्रों में विषमताओं को दूर कर उनकी आवश्‍यकताओं को पूरा करना है।
भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है जहां 50 प्रतिशतसे अधिक लोगों की उम्र 25 वर्ष से कम है। इस स्थिति का लाभ लेने के लिये जरूरी है किलोगों के पास रोजगार पा सकने योग्‍य कौशल और ज्ञान हो। 40 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्‍य से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्ष 2015 में राष्‍ट्रीयकौशल विकास मिशन की शुरूआत की थी। इसके तहत कौशल विकास के लिये प्रशिक्षण के अलावा तकनीकी और वित्‍तीय सहायता दी जाती है। इस मिशन के तहत युवाओं को रोजगार हासलि करनेके लिये या फिर अपना कारोबार शुरू करने के लिये भी सहायता मिलती है। पुद्दुचेरी मेंइंडियन बैंक कौशल विकास मिशन के तहत कई क्षेत्रों में शिक्षण दिया जा रहा है। इस कार्यक्रमके एक लाभार्थी मांगेश्‍वरम राजाराम ने बताया कि कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करनेके बाद उन्‍होंने अपना कारोबार शुरू किया और अब वे दूसरों को रोजगार दे रहे हैं। राष्‍ट्रीय कौशल विकास मिशन से रोजगार तो मिल ही रहा है, युवाओंका सामाजिक और आर्थिक उत्‍थान भी हो रहा है।
 

सरकारी समर्थन और किसानों की कड़ी मेंहनत से 2022 तक उनकी आय दोगुनी होगी - प्रधानमंत्री

 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकारी समर्थन और किसानों की कड़ी मेंहनत से 2022 तक उनकी आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। पश्चिम बंगालमें मेदिनीपुर में किसान रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि किसान देश केविकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि देश बड़े बदलाव कीओर बढ़ रहा है और सवा सौ करोड़ से अधिक देशवासी नये भारत के निर्माण के लिए कड़ी मेहनतकर रहे हैं।
न्‍यू इंडिया का संकल्‍प लेकर के उसको साकार करने के लिए देशका नौजवान हो, देश का किसान हो, महिलाएं हो, गरीब हो, दलित हो, पीडि़त हो, शोषित हो,आदिवासी हो, वंचित हो ये हर कोई अपने तरीके से देश को आगे ले जाने के लिए नई-नई संभावनाओंको तलाशने के लिए आज देश की प्रगति के लिए जुटे हुए हैं।
श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने फसल की लागत का डेढ़ गुनान्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाने का ऐतिहासिक फैसला लिया।  हमारी सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया है जो पश्चिम बंगाल के किसानोंके जीवन में भी एक बहुत बड़ी नई ताकत देने वाला है। ये भारतीय जनता पार्टी की सरकारबनने के बाद आज लागत का डेढ़ गुना किसानों को एम.एस.पी. देने का निर्णय आज हमारी सरकारने कर लिया। समर्थन मूल्‍य में लगभग ग्‍यारह सौ रूपए क्विंटल लागत के ऊपर मक्‍के कासमर्थन मूल्‍य सत्रह सौ रूपए कर दिया गया है।
रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल मेंममता बनर्जी सरकार की आलोचना करते हुए उस पर लोकतंत्र का गला घोंटने का आरोप लगायाहै। प्रधानमंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल में सिंडिकेट राज चल रहा है। राज्‍य की तृणमूलकांग्रेस सरकार पर चौतरफा हमला करते हुए श्री मोदी ने आरोप लगाया कि सिंडिकेट की मर्जीके बिना पश्चिम बंगाल में कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता।
 

रैली के दौरान पंडाल  गिरने से 22 लोग घायल
प्रधानमंत्री ने भाषण के बीच पंडाल गिरते हुए देखा और वहां खड़े एसपीजी के जवानों को तुरंत लोगों की देखभाल का निर्देश दिया। रैली सम्‍बोधन के बाद श्री मोदी अस्‍पताल गये और घायलों का हालचालपूछा। उन्‍होंने अनुशासन बनाये रखने और घायलों की देखभाल के लिए स्‍थानीय लोगों कीसराहना की।



सीबीआई ने जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्वमुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सीबीआई ने जम्‍मू कश्‍मीर क्रिकेटसंघ- जे के सी ए, में धन के कथित दुरूपयोग और अनियमितताओं के आरोप में राज्‍य के पूर्वमुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला और तीन अन्‍य लोगों के खिलाफ श्रीनगर की विशेष अदालतमें आरोप पत्र दाखिल किया है। ब्‍यूरो ने जे के सी ए के तत्‍कालीन अध्‍यक्ष फारूक अब्‍दुल्‍ला,तत्‍कालीन महासचिव मोहम्‍मद सलीम खां, और तत्‍कालीन कोषाध्‍यक्ष अहसान अहमद मिर्जातथा जम्‍मू कश्‍मीर बैंक के अधिकारी बशीर अहमद मिसगर के खिलाफ अपराधिक षडयंत्र और विश्‍वासभंग का आरोप लगाया है। सीबीआई ने जनवरी में इस संबंध में फारूक अब्‍दुल्‍ला का बयानरिकॉर्ड किया था।


भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था का एक महत्‍वपूर्ण देश बना रहेगा - आई एम एफ

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष- आई एम एफ, ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के इस वर्ष भी मजबूती से बढ़ने की आशा है लेकिन व्‍यापार में बढ़ती खींचतान से इस संभावना को गंभीर खतरा हो सकता है। मुद्रा कोष ने विश्‍व के आर्थिक परिदृश्‍यका पूर्वानुमान लगाते हुए इस वर्ष और अगले वर्ष की विकास दर तीन दशमलव नौ प्रतिशत रहनेकी भविष्‍यवाणी की है। आई एम एफ के अनुसार भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था का एक महत्‍वपूर्ण देश बना रहेगा, लेकिन उसके सकल घरेलू उत्‍पाद की दर इस वर्ष सात दशमलव तीन प्रतिशतही रहने की संभावना है। मुद्रा कोष ने कहा है कि भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था में अपना शीर्ष स्‍थान बनाये रखेगा।
 


संक्षिप्त समाचार


- आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने कहा है कि भारतीय जीवनबीमा निगम के निदेशक मंडल ने आईडीबीआई बैंक की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण प्रस्तावको मंजूरी दे दी है।

- बीमा नियामक- इरडा से एल आई सी को इस अधिग्रहण की मंजूरी पहलेही मिल चुकी है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकआईडीबीआई को इस अधिग्रहण सौदे से 10 हजार करोड़ से लेकर 13 हजार करोड़ रूपये तक कीपूंजी जुटाने में मदद मिलेगी, जिसका इस्तेमाल एन पी ए समस्या से निपटने के लिये होसकेगा।

- विपक्षी दलों ने संसद के आगामी वर्षाकालीन सत्र के दौरान  विभिन्‍न मुद्दों पर संयुक्‍त रणनीति बनाने के लिए नई दिल्‍ली में बैठक की।
बैठक में कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, एनसीपी के शरद पवार, एआईटीसीके सुखेन्‍दू शेखर रॉय, बहुजन समाज पार्टी के सतीश चन्‍द्र मिश्र, समाजवादी पार्टीके रामगोपाल यादव, राष्‍ट्रीय जनता दल की मीसा भारती, डीएमके के टी के एस एलनगोवन,सीपीआईएम के मोहम्‍मद सलीम, सीपीआई के डी राजा सहित अन्‍य नेता बैठक में शामिल हुए।

- भारत ने स्‍वदेश में विकसित सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोसका ओडिशा में बालेश्‍वर के एकीकृत परीक्षणकेन्‍द्र से सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण विपरीतमौसम में भारतीय सेना के मिसाइल कार्यक्रम के उपयोग की अवधि को विस्‍तार देने के इरादेसे किया गया था।

- रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने डी.आर.डी.ओ. की टीम और सेनाको ब्रह्मोस मिसाइल के सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए बधाई दी है।

- मौसम कार्यालय ने कोंकण, गोवा और विदर्भ में कुछ स्‍थानों परभारी से बहुत भारी तथा कुछ स्‍थानों पर मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, सौराष्‍ट्र,महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ, तटवर्ती कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भी बहुत तेज बारिशहो सकती है।

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सैंसेक्‍स सोमवार को  218 अंक घटकर 36 हजार234 पर बंद हुआ। उधर निफ्ट‍ी 82 अंक घटकर 10 हजार 937 पर आ गया। अंतर बैंकिंग विदेशीमुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 5 पैसे कमजोर होकर 68 रूपये 57 पैसे केस्‍तर पर आ गया।

 

17 जुलाई 2018

 

प्रधानमंत्री का पिछली सरकारों पर आरोप

विकास परियोजनाएं समय पर पूरी नहीं की

प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों के नेतृत्‍व वाली पिछली सरकारों पर जनता की अनदेखी करने और विकास परियोजनाओं को समय पर पूरा नहीं करने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों से पूछा जाना चाहिए कि उनके कार्यकाल में देशभर की सिंचाई परियोजनाएं अधूरी क्‍यों रह गईं।
श्री मोदी ने रविवार को  उत्‍तर प्रदेश मेंमिर्जापुर में बाणसागर नहर परियोजना का उद्घाटन किया और मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज कीआधारशिला रखी। इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुएउन्‍होंने कहा कि बाणसागर परियोजना से सिंचाई को बढ़ावा मिलेगा तथा मिर्जापुर और इलाहाबादके किसानों को इससे काफी लाभ होगा।
बीते सवा साल में योगी जी और उनकी टीम ने जिस गति से इस कार्य को आगे बढ़ाया उसका परिणाम है कि आज बाणसागरका ये अमृत आपके सभी के जीवन में खुशहाली लाने के लिए तैयार हो पाया है।
श्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टीके नेतृत्‍व वाली एन डी ए सरकार के सत्‍ता में आने के बाद पूर्वांचल में विकास कार्योंमें तेजी आई है और इसका परिणाम अब हर किसी के सामने है। उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकारकिसानों के जीवन-स्‍तर को बेहतर बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। खरीफ फसलोंके न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि और उर्वरकों की उपलब्‍धता बढ़ाना इसी दिशा मेंउठाए गए कदम हैं। उन्‍होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है जब किसान अपनी मौजूदा आमदनीसे दोगुना कमा रहे होंगे।
ये ऐसे लोग थे जो आज किसानों के लिए घडियाली आंसू बहा रहे थे। एमएसपी घोषणाएं होती थी, खरीदारी नहींहोती थी, समर्थन मूल्‍य के अखबार में इश्‍तेहार दिए जाते थे, फोटो छपवाए जाते थे, वाहा-वाहीलूटी जाती थी, लेकिन किसान के घर में कुछ जाता नहीं था क्‍योंकि वो राजनीति में इतनेडूबे हुए थे कि उनको इस देश के गांव, गरीब किसान की परवाह नहीं थी। मैं आज सर झुकाकरकह रहा हूं मेरे भाईयों और बहनों हमने एमएसपी डेढ़ गुणा करने का वादा किया था आज उसकोहमने धरती पर उतार दिया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकारएक ऐसे नए भारत का निर्माण करना चाहती है जिसमें बीमारों, गरीबों, बच्‍चों, युवाओंऔर किसानों के हितों का पूरा ख्‍याल रखा जा सके। प्रधानमंत्री ने 100 जन औषधि केंद्रोंका भी उद्घाटन किया।

संत कबीर एक महान समाज-सुधारक थे- राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्वास व्यक्त किया है कि संसद और राज्य विधानसभाओं के आगामी मानसून सत्र के दौरान सांसद और विधायक, लोकहित को सर्वोपरि रखते हुए बातचीत और बहस के जरिए निर्णय लेंगे। श्री कोविंद रविवार को  हरियाणा में फतेहाबाद में संत शिरोमणि कबीर प्राकट्य दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।
संत कबीर का जिक्र करते हुए श्री कोविंदने कहा कि वे एक महान समाज-सुधारक थे, जिन्होंने लोगों को समानता और आपसी सद्भाव कासंदेश दिया। राष्ट्रपति ने कहा कि संत कबीर के उपदेश आज भी प्रासंगिक हैं।
संत कबीरकी महानता का एक बहुत बड़ा पक्ष है, उनकी सरलता। ऐसी सरलता जो सबसे ऊंचे शि‍खर पर पहुंचे हुए ज्ञानी में ही संभव हो सकती है। पाप और पुण्‍य तथा सत्‍य और असत्‍य के वि‍षय पर बहुत कुछ लि‍खा-पढ़ा गया है लेकिन जिस सरलता और प्रभाव के साथ संत कबीर इस वि‍षय को स्‍पष्‍ट करते हैं वो दुर्लभ है।

सरकार को धेरने के लिए विपक्ष एकजूट
संसद के मॉनसून सत्र के दौरान विभिन्नमुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए संयुक्त रणनीति तैयार करने के उद्देश्‍य से विपक्षी पार्टियां सोमवार को नई दिल्‍ली में बैठक करेंगी। कांग्रेस और विभिन्न विपक्षी दलों के नेतासंसद भवन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के साथ बैठक करेंगे। संसद का सत्र बुधवारसे शुरू हो रहा है और 10 अगस्त तक चलेगा।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने व्यक्त किया अपना दर्
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामीने राज्‍य में कांग्रेस के सहयोग से बनी अपनी गठबंधन सरकार में घबराहट को लेकर अप्रसन्नता व्यक्त की है। राज्‍य का मुख्यमंत्री पद संभालने के सिलसिले में बंगलूरू में  आयोजित स्‍वागत समारोह में जनता दल-एस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री कुमारस्वामी भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता खुश हैं, मगर उन्हें गठबंधन का दर्द सहना पड़ रहा है।
मुख्यमंत्री द्वारा सार्वजनिक रूप से अपनी भावनाएं व्यक्त किए जाने पर लोकसभा सदस्य और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गेने कहा है कि इससे राज्य के लोगों में अच्छा संदेश नहीं जाएगा।

जम्‍मू-कश्‍मीर में चट्टानें खिसकने से 7 लोग मरे, 26  घायल
जम्‍मू-कश्‍मीर के रियासी जिले में सिहरबावा झरने पर रविवार को  चट्टानें खिसकने से 7 लोग मारे गये और 26 अन्‍य घायल हो गये। सरकारी सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि यह दुर्घटना उस समय हुई जब कईपर्यटक झरने के नीचे तालाब में नहा रहे थे।
चार लोगों की घटनास्‍थलपर ही मौत हो गई जबकि तीन घायलों ने अस्‍पताल ले जाते समय रास्‍ते में ही दम तोड़ दिया।आज रविवार के चलते इस धार्मिक पर्यटन स्‍थल पर स्‍थानीय पर्यटकों की काफी भीड़ लगीहोती है। सेना अर्द्धसैनिक बलों आदि ने राहतएवं बचाव कार्य अभियान चलाकर मलवे से शवों को बाहर निकाला। घायलों को सुरक्षित रूपसे अस्‍पतालों में पहुंचाया गया। पानी से मलवे को हटाया गया और अंतिम सूचना मिलने तकवहां तलाशी अभियान जारी था। देवेन्‍द्र ठाकुर के साथ योगेश शर्मा, आकाशवाणी समाचार,जम्‍मू।

बांग्‍लादेश के नागरिकों के लिए वीज़ा प्रक्रिया होगी आसान
भारत ने बांग्‍लादेश के नागरिकों के लिए वीज़ा प्रक्रिया को आसान बनाते हुए रविवार को  संशोधित यात्रा समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। गृहमंत्री राजनाथ सिंह और बांग्‍लादेश के गृहमंत्री असदुज्‍जमान खान की मौजूदगी मेंढाका में इस पर दस्‍तखत किये गये। इस संशोधितयात्रा समझौते के तहत स्‍वतंत्रता सेनानियों और बुजुर्ग नागरिकों को भारत आने के लिएपांच वर्ष का कई बार आने-जानेकी सुविधा वाला वीजा दिया जायेगा। दोनों देशों के नेताओं ने भारत और बांग्‍लादेश केबीच छठी गृहमंत्री स्‍तर की बातचीत में भी भाग लिया।
 

राज्‍य सरकारें अपनी क्षेत्रीय भाषाओं को स्‍कूल में अनिवार्य विषय बनाए- वेंकैया नायडू
उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सभी राज्‍य सरकारों से अपनी क्षेत्रीय भाषाओं को स्‍कूल में अनिवार्य विषय बनाए जाने का अनुरोध किया है। नई दिल्‍ली के आर के पुरम में रविवार को  आंध्रा एजूकेशन सोसायटी स्‍कूलके एक नए भवन के उद्घाटन अवसर पर भाषा के महत्‍व पर जोर देते हुए श्री नायडू ने कहाकि कोई भी व्‍यक्ति बहुत सारी भाषाएं सीख सकता है, लेकिन उसे मातृभाषा की उपेक्षा कभीनहीं करनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि भाषाओं में संस्‍कृति, नैतिक मूल्‍य और पारंपरिक ज्ञान समाहित होता है।
.

संक्षिप्त समाचार
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को पश्चिमबंगाल के मेदिनीपुर शहर में किसान रैली को संबोधित करेंगे, जो केन्द्र द्वारा हाल मेंखरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी के फैसले पर केन्द्रित होगी।
 

- गुजरात में राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवकसंघ के पदाधिकारियों की तीन दिन की वार्षिक बैठकर विवार को  मंदिरों की नगरी सोमनाथ में शुरू हुई। आरएसएस के सर संघ चालक मोहन भागवत और महासचिव भैयाजी जोशी समेत शीर्ष पदाधिकारीतथा 200 प्रतिनिधि प्रांत प्रचारकों की बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं। आरएसएस के गुजरातके प्रांतीय प्रवक्‍ता विजय ठाकुर ने कहा है कि बैठक में संघ की गतिविधियों के साथसाथ संगठन को मजबूत बनाने की योजना पर चर्चा की जाएगी।


- विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने रविवार को  बहरीनके प्रधानमंत्री खलीफा बिन-सलमान अल खलीफा से मुलाकात की तथा द्विपक्षीय संबंधों कोऔर मजबूत करने के तौर तरीकों पर चर्चा की। श्रीमती स्‍वराज, दो दिन की बहरीन यात्रापर कल मनामा पहुंची थी। उन्‍होंने रविवार को  बहरीन के विदेश मंत्री शेख खालिद बिन अहमद अलखलीफा से भी भेंट की। दोनों नेताओं ने भारत-बहरीन उच्‍चायोग की दूसरीसंयुक्‍त बैठक की सहअध्‍यक्षता की। शेख खालिद ने बहरीन के आर्थिक विकास में भारतीय समुदाय के योगदान कीसराहना की।

.. नीति आयोग तरल पेट्रोलियम गैस-एलपीजीसब्सिडी को रसोई सब्सिडी में बदलने के एक प्रस्‍ताव पर काम कर रहा है ताकि खाना पकानेके लिए पाइप के जरिए पहुंचाई जाने वाली प्राकृतिक गैस और जैव-ईंधन का इस्‍तेमाल करनेवाले लोगो को फायदा पहुंचाया जा सके। इस समय सरकार एलपीजी का इस्‍तेमाल करने वालोंको ही सब्सिडी देती है। नीति आयोग के उपाध्‍यक्षराजीव कुमार ने पीटीआई को बताया कि खाना बनाने से संबंधित सब्सिडी में बदलाव की व्‍यवस्‍थाको राष्‍ट्रीय ऊर्जा नीति-2030के मसौदे में शामिल किए जाने की संभावना है।

16 जुलाई, 2018/

 

 

प्रधानमंत्री ने आजमगढ़ में 350  किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे की आधारशिला रखी

 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को  पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के आजमगढ़ में तीन सौ पचास किलोमीटर लंबी पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे की आधारशिला रखी। यह एक्‍सप्रेस-वे लखनऊ और गाजीपुर को जोड़ेगा और इस पर 23 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह वाराणसी को भी एक अलग लिंक सड़क से जोड़ेगा। यह लखनऊ-आगरा एक्‍सप्रेस-वे और यमुना एक्‍सप्रेस-वे के जरिये राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली को भी सीधे जोड़ देगा।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस एक्‍सप्रेस-वे से रास्‍ते में पड़ने वाले सभी गांवों और शहरों में भारी बदलाव होगा। श्री मोदी ने इसे उत्‍तर प्रदेश के विकास में एक नया अध्‍याय बताया।
पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे पर 23 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा खर्च किए जायेंगे। इस रोड़ के बन जाने से पूर्वांचल के किसान भाईयों-बहनों का अनाज, फल, सब्‍जी, दूध कम समय में दिल्‍ली की मंडि़यों तक पहुंच पायेगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक्‍सप्रेस-वे से ऐतिहासिक महत्‍व के स्‍थानों पर पर्यटन गतिविधियों में इजाफा होगा। उन्‍होंने विकास के लिए संपर्क की आवश्‍यकता पर जोर दिया और कहा कि उत्‍तर प्रदेश में पिछले चार वर्ष के दौरान राष्‍ट्रीय राजमार्ग का नेटवर्क लगभग दो गुना हो गया है। श्री मोदी ने सबका साथ सबका विकास के दृष्‍ट‍िकोण को दोहराया और प्रधानमंत्री आवास योजना त‍था प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना सहित कई विकास योजनाओं का उल्‍लेख किया। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व की सराहना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सरकार विकास के लिए सकारात्‍मक वातावरण तैयार कर रही है।
उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों की नीतियों के कारण पूर्वी उत्‍तर प्रदेश पिछड़ गया है। श्री मोदी ने कहा कि पहले जो राजनीतिक दल आपस में आंख भी नहीं मिलाते थे वे अब हाथ मिला रहे हैं और मौजूदा सरकार के विकास कार्यों को रोक रहे हैं। उन्‍होंने विपक्ष पर संसद की कार्यवाही बाधित करने और विधेयकों को पारित करने से रोकने का आरोप लगाया।  बाद में, श्री मोदी ने वाराणसी नगर गैस वितरण परियोजना राष्‍ट्र को समर्पित की और वाराणसी-बलिया ईएमयू ट्रेन को झण्‍डी दिखाकर रवाना किया। उन्‍होंने पंचकोसी परिक्रमा मार्ग और स्मार्ट सिटी मिशन तथा नमामि गंगे के अंतर्गत कई परियोजनाओं तथा अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन केन्‍द्र की आधारशिला रखी।
श्री मोदी वाराणसी में राजा ता‍लाब में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले चार साल के दौरान वाराणसी के विकास के लिए उठाए गए कदमों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि शहर के विकास के लिए हजारों करोड़ रूपये खर्च किए गए हैं।  सिर के ऊपर लटकते बिजली के तार अब गायब हो गये हैं। सड़कें रोशनी से नहा रही हैं। रंगी-बिरंगी रोशनी के बीच फव्‍वारों का दृश्‍य मन छू लेने वाला होता है। बीते चार वर्षों के दौरान बनारस में दसियों हजार करोड़ का निवेश हो चुका है और यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा।
वाराणसी में विकास योजनाओं का विस्तृत उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने आधुनिक सभागार स्‍थापित करने के लिए जापान के प्रधानमंत्री का धन्‍यवाद दिया। श्री मोदी ने भारत में जापान के राजदूत की मौजूदगी में इस सभागार की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल राम नाईक मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केन्‍द्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा, उत्‍तर प्रदेश में भाजपा अध्‍यक्ष डा. महेन्‍द्र पाण्‍डेय मौजूद थे। अपने संसदीय क्षेत्र में रात बिताने के बाद प्रधानमंत्री कल मिर्ज़ापुर में बाणसागर नहर परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
श्री मोदी कल मिर्ज़ापुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे। बालूघाट, चुनार में गंगा नदी पर बने पुल को भी यातायात के लिये खोलेंगे। इस पुल से मिर्ज़ापुर और वाराणसी के बीच आवागमन तीव्र और सुगम बनेगा।

राष्‍ट्रपति ने देश में महिलाओं को वित्‍तीय साक्षर बनाने पर जोर दिया
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय लागत लेखाकार संस्‍थान से देश में महिलाओं के बीच वित्‍तीय साक्षरता को प्रोत्‍साहित करने का आग्रह किया है। संस्‍थान की प्‍लेटिनम जुबली के अवसर पर आज नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में श्री कोविंद ने कहा कि महिलाओं में वित्‍तीय साक्षरता बढ़ने से समाज में बड़ा बदलाव आ सकता है। उन्‍होंने कहा कि लागत लेखाकार कारोबारी गतिविधियों के दौरान विनिर्माण और पूंजी के बेहतर इस्‍तेमाल के संबंध में अहम सलाह देते हैं। उन्‍होंने कहा कि ऐसे में मेक-इन-इंडिया कार्यक्रम के तहत आने वाले दशक में देश में विनिर्माण गतिविधियां तेज होने से लागत लेखाकारों की भूमिका बढ़ेगी।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ढाका में इस वीज़ा केंद्र का उद्घाटन किया
तीन दिन की सरकारी यात्रा पर बांग्‍लादेश पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ढाका में इस वीज़ा केंद्र का उद्घाटन किया। अत्‍याधुनिक सुविधाओं से युक्‍त भारत का यह वीज़ा कार्यालय ढाका के जमुना फ्यूचर पार्क में 18,500 वर्ग फुट के वाणिज्यिक क्षेत्र में बनाया गया है। वीज़ा केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर श्री सिंह ने एक बांग्‍लादेशी नागरिक को भारत का पांच वर्ष का मल्‍टीपल एंट्री वीज़ा प्रदान किया। इसके साथ ही उन्‍होंने वीज़ा आवेदन के लिए मौजूदा ई-टोकन प्रणाली वापस लेने की भी घोषणा की।

हज यात्रियों का पहला जत्‍था नई दिल्‍ली से रवाना 

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने वार्षिक हज के लिए एक हजार दो सौ से अधिक भारतीय हजयात्रियों के पहले जत्‍थे को नई दिल्‍ली के इंदि‍रा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से झंडी दिखाकर सऊदी अरब के लिए रवाना किया। इस अवसर पर देश की सुरक्षा और समृद्धि के लिए प्रार्थना भी की गई। श्री नकवी ने यात्रियों को हज के लिए बधाई दी और उनकी यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी। इनमें जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश के यात्री भी शामिल हैं।
भारत से पहली बार बिना मेहरम या पुरूष साथी के बगैर एक हजार तीन सौ आठ महिलाएं भी हज यात्रा पर जा रही हैं।

सौभाग्‍य योजना से लोगों के जीवन में सकारात्‍मक बदलाव
पश्चिम बंगाल में सौभाग्‍य योजना लोगों के जीवन में सकारात्‍मक बदलाव ला रही है। इस योजना से शिक्षा को बढ़ावा मिलने के साथ ही आर्थिक गतिविधियां भी तेज हो रही हैं जिससे शहरों और गांवों में रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर-घर योजना को ही सौभाग्‍य योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना को 2017 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य इस वर्ष दिसंबर तक देश के चार करोड़ से ज्‍यादा ग्रामीण और शहरी परिवारों तक बिजली पहुंचाना है। इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को निःशुल्‍क बिजली कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराए जायेंगे। 16 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा के परिव्‍यय के साथ शुरू की गई यह योजना समाज के वंचित तबकों को काफी फायदा पहुंचा रही है।
सौभाग्‍य योजना अब पश्चिम बंगाल के पहाड़ी शहर कर्शियांग के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की आशा लेकर आई है। कर्बिया इलाके के लाभार्थी दीपेन प्रधान का मानना है कि इस योजना में उनके जीवन की गुणवत्‍ता को बेहतर बनाया है। दीपेन पास के एक चाय बागान में दैनिक मजदूर है और उसका छोटा सा परिवार है। दीपेन ने कहा कि इस योजना के तहत उसके छोटे से घर में अब बिजली की सुविधा मिली है।  पहले मेरा जीवन बहुत मुश्किल था लेकिन अब चीजें आसान हो गई हैं। मेरे बच्‍चे अब समय पर पढाई करने स्‍कूल जा सकते हैं। कुछ महीने पहले तक मैं लकड़ी के चूल्‍हे पर चावल पकाया करता था लेकिन अब बिजली के राइस कुकर की मदद से खाना पकाना आसान हो गया है।
सौभाग्‍य योजना सभी इच्‍छुक परिवारों को न केवल बिजली की सुविधा उपलब्‍ध करा रही है बल्कि ये मिट्टी के तेल का विकल्‍प भी सुनिश्चित करती है। इस योजना से शैक्षिक और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में सुधार आया है तथा जनता की सुरक्षा सुनिश्चित हुई है। यह योजना रोजगार के अवसर भी पैदा कर रही है और सबसे बडी बात यह है कि इससे लोगों विशेषकर महिलाओं के जीवन की गुणवत्‍ता में व्‍यापक सुधार आया है। कर्शियांग से अजित सिंह की रिपोर्ट के साथ मुकेश कुमार।

संक्षिप्त समाचार

- राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्‍यसभा के लिए चार लोगों को मनोनीत किया। ये हैं-किसान नेता राम शकल, लेखक और स्‍तंभकार राकेश सिन्‍हा, वास्‍तुकार रघुनाथ महापात्रा और शास्‍त्रीय नृत्‍यांगना सोनल मानसिंह। सदन की चार सीटें क्रिकेट खिलाडी सचिन तेंदूलकर, जानी-मानी अभिनेत्री रेखा, सामाजिक कार्यकर्ता अनू आगा और जाने-माने वकील के.परासरन का कार्यकाल समाप्‍त होने के बाद खाली हुई थीं।

- उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू आज उत्तराखंड के देहरादून में आई.सी.एफ.ए.ओ. विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रौद्योगिकी विकास के कारण विश्व एक लघु इकाई बन गया है।

- भारत ने बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में दुनिया का अपना सबसे बड़ा वीज़ा कार्यालय खोला। इससे वीज़ा आवेदकों की प्रतीक्षा अवधि में कमी आएगी।
 

- उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले छत्तीस घंटों के दौरान गढ़वाल और कुमाउं क्षेत्र के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के कई हिस्सों से आज हल्की से सामान्य बारिश होने की खबरें हैं।
 


- राज्‍य की मुख्‍य नदियां और गाल, गढेरे बारिश के कारण उभान पर हैं। प्रशासन ने भूस्‍खलन संभावित क्षेत्रों पर मलबा हटाने वाली मशीन रखी है ताकि जरूरत पड़ने पर जल्‍द से जल्‍द यातायात सुचारू किया जा सके।

 

- पंजाब और हरियाणा के कई स्थानों में बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार चंडीगढ़ में सात दशमलव दो मिलीमीटर वर्षा हुई।

- भगवान जगन्‍नाथ की नौ दिन की विश्‍व-प्रसिद्ध रथ-यात्रा पूरे धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ आज ओड़ीशा के पुरी में शुरू हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि रथ-यात्रा उत्‍सव को देखने के लिए दुनियाभर से करीब आठ लाख लोग आज पुरी में इकट्ठा हुए।

- नौ दिन तक चलने वाली विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा पारम्‍परिक रूप से आज पुरी में शुरू हुई। तीनों देवताओं के प्रात:कालीन अनुष्ठान के बाद, पहांदी विजय की शुरूआत हुई। गजपति महाराजा श्री दिव्य सिंघ देव ने रथों को सोने के झाड़ू से साफ किया जिसे छेरा पहानरा कहा जाता है। इसके बाद रथों को खींचने का कार्यक्रम शुरू हुआ।
- राज्यपाल प्रो गणेश लाल, मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक, ओडिशा के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति विनीत शरण, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और राज्य मंत्रिमंडल के कई मंत्री इस अवसर पर मौजूद थे। भुवनेश्वर से सुधांशु ढडा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र कौशिक।

15 जुलाई 2018

 

 

उच्च शिक्षण संस्थान एक दूसरे के विकास में भागीदार बनें-  राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि ज्ञान अकेले नहीं बढ़ सकता इसलिए जरूरी है कि प्रत्‍येक उच्चशिक्षण संस्थान एक दूसरे के विकास में भागीदार बने। राष्ट्रपति भवन में आज उच्च शिक्षाके 19 केन्द्रीय संस्थानों के कुलपतियों, निदेशकों और प्रमुखों की एक दिन की बैठक केसमापन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक संस्थान का समृद्ध इतिहासहै। हमारे संवाददाता ने बताया कि राष्‍ट्र‍पति ने कहा कि ये संस्थान, गरीबी दूर करकेभारत को मध्यम आय वर्ग वाला देश बनने के लिए सामाजिक और आर्थिक उद्देश्यों की पूर्तिकी दिशा में प्रयासरत है।

श्री कोविंद ने कहा कि इन संस्‍थानों को विशेषज्ञता हासिल करनेके साथ ही एक-दूसरे से सीखना और सहयोग करना चाहिए। उन्‍होंने इन संस्‍थानों के प्रमुखोंसे आग्रह किया कि वे सहयोग के लिए कार्रवाई योग्‍य और प्रभावी योजनाएं बनाएं। यह बैठककेन्‍द्रीय विश्‍व‍ विद्यालयों तथा उच्‍च शिक्षणसंस्‍थानों के प्रमुखों के साथ राष्‍ट्रपति श्री कोविंद की नियमित वार्ता का हिस्‍साथी। राष्‍ट्रपति 146 केन्‍द्रीय विश्‍व‍ विद्यालयों तथा उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों केविजिटर हैं।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन की बंगलादेश यात्रा पर ढाका प
हुंचे

गृहमंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन की बंगलादेश यात्रा पर ढाका पहुंच गए हैं। अपनी यात्रा के दौरान वे बंगलादेशके गृहमंत्री के साथ सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, गैर-कानूनी गतिविधियों की रोकथाम और यात्राव्‍यवस्‍था के बारे में बातचीत करेंगे। एक ट्वीट में श्री सिंह ने कहा है कि दोनोंदेशों ने जमीनी और समुद्री सीमाओं को शांति और अमन का क्षेत्र बनाने में उल्‍लेखनीयप्रगति की है। गृहमंत्री ने कहा कि वे मैत्री और विश्‍वास के आधार पर दोनों देशों केबीच संबंधों को मजबूत बनाने के उत्‍सुक हैं।

अपनी यात्रा के दौरान गृहमंत्री बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेखहसीना से भी मिलेंगे और द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वे बंगलादेश की प्रधानमंत्रीके साथ ढाका में एक नये अत्‍याधुनिक एकीकृत भारतीय वीजा केन्‍द्र का उद्घाटनकरेंगे। प्रधानमंत्री के साथ म्‍यामां के रोहिंज्‍या शरणार्थियों के मुद्दे पर भी चर्चाहोने की संभावना है।

प्रधानमंत्री का दो दिवसीय उत्‍तर प्रदेश दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्‍तर प्रदेश के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। वे वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर‍में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार को आजमगढ जिले की मंदुरी हवाईपट्टीके नजदीक एक मैदान में बहुप्रतीक्षित आठ लेन वाले पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे की आधारशिलारखेंगे। लगभग 353 किलोमीटर लम्‍बे इस एक्‍सप्रेस वे के जरिए पूर्वांचल के नौ जिले302 किलोमीटर लम्‍बे आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस वे और यमुना एक्‍सप्रेस वे से जुड़ जाएंगे।आजमगढ में प्रधानमंत्री एक रैली को भी संबोधित करेंगे। आजमगढ़ के बाद प्रधानमंत्रीअपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। वाराणसी में लगभग 937 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास करने के साथ ही प्रधानमंत्रीशाम को राजा तालाब इलाके के कंजनार गांव में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्रीरविवार को मिर्जापुर जाएंगे, जहां वे बाणसागर नहर परियोजना को राष्‍ट्र को समर्पितकरेंगे। प्रधानमंत्री मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखेंगे।
 

केंद्र संरक्षित  स्मारकों के अंदर फोटोग्राफी की अनुमति
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अजंता गुफा, लेह पैलेस और ताजमहल को छोड़कर केंद्र संरक्षित सभी स्मारकों और धरोहर के अंदर फोटोग्राफी की अनुमति देनेके संस्‍कृति मंत्रालय के फैसले का स्‍वागत किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहाकि ऐसा करना बेहद जरूरी था। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस फैसले का यह भी मतलब है कि अधिक से अधिक लोग सुन्‍दर और ऐतिहासिक स्‍थलों की तस्‍वीर या चित्र देखकर उन स्‍थलों के भ्रमण की योजना तैयार करें।
 

आंध्रप्रदेश के प्रकासम जिले के वदारेवु में बंदरगाह बनाया जायेगा

केन्‍द्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार की आंध्रप्रदेश के प्रकासम जिले के वदारेवु में बंदरगाह बनाने की योजना है। विशाखापटनममें आज उन्‍होंने कहा कि उनका मंत्रालय वदारेवु में प्रस्‍तावित बंदरगाह के लिए तीनहजार एकड़ भूमि के आवंटन के लिए आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री को एक पत्र लिख रहा है।श्री गडकरी ने कहा कि इससे इस क्षेत्र में सागरमाला परियोजना के तहत बंदरगाह जनित औद्योगिकविकास को बढ़ावा मिलेगा।

कोयला घोटाला में महाराष्ट्र की एक कंपनी की एक सौ एक करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
 होगी

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि कोयला घोटाला मामले में धन शोधनकी जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र की एक कंपनी की एक सौ एक करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जाएगी। निदेशालय ने आज कहा है कि छत्तीसगढ़ में रायपुर के सिल्तारा इलाके में जायसवाल नेकोइंडस्ट्रीज लिमिटेड के एकीकृत इस्पात संयंत्र के अस्सी करोड़ रुपये के कार्यालय भवनऔर बिलासपुर में 21 करोड़ रुपये की ज़मीन जब्त करने का अस्थायी आदेश जारी किया गयाहै।

पाकिस्तान में बम विस्फोटों से 70 लोग मरे अस्सी घायल
पाकिस्तान में दो शक्तिशाली बम विस्फोटों में 70 लोग मारे गए हैं और लगभग अस्सी लोग घायल हो गए हैं। मारे गए लोगों में आम चुनाव लड़ रहा एक उम्मीदवारभी शामिल है। ये विस्फोट बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में चुनावी रैलियोंके दौरान हुए। आतंकवादियों ने बलूचिस्तान के मस्तुंग इलाके में बलूचिस्तान अवामी पार्टीके नेता सिराज रायसानी की सभा में हमला किया। जिला पुलिस अधिकारी मोहम्मद अयूब अचकज़ईने बताया कि विस्फोट में सिराज रायसानी घायल हो गए और क्वेटा ले जाते समय उन्होंनेदम तोड़ दिया। वे बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाब असलम रायसानी के भाई हैं।

इससे कुछ घंटे पहले खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के बन्नू इलाके मेंमुत्‍तेहिदा मजलिस-ए-अमल के नेता अकरम खान दुर्रानी की रैली में विस्फोट हुआ लेकिनवे बच गए। पुलिस के अनुसार इस विस्फोट में पांच लोग मारे गए और 37 घायल हो गए।

संक्षिप्त समाचार

- केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे. पी. नड्डा ने आंध्र प्रदेश के गुंटुर जिले में अमरावतीके निकट मंगलागिरी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया। संवाददाताओंसे बातचीत में उन्होंने कहा कि यह काम समय से पहले पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बतायाकि इसमें बाह्य रोगी सेवाएं-ओपीडी निर्धारित समय से पहले ही अगले वर्ष जनवरीतक शुरू कर दी जाएंगी। श्री नड्डा ने यह भी बताया कि चिकित्सा के 50 विद्यार्थियोंके पहले बैच की कक्षाएं अगले महीने से शुरू होंगी।

- वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आशा व्‍यक्‍त की है कि वर्ष 2020 तक भारत, औषधि क्षेत्र में विश्‍व के तीन सबसे बड़े बाजारों में शामिल हो जाएगा और इसके साथ ही देश विश्‍व का छठा सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा। नई दिल्‍लीमें आज औषधि निर्माताओं के संगठन के कार्यक्रम में श्री प्रभु ने कहा कि जेनेरिक दवाओंके क्षेत्र में भारत का एक महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। उन्‍होंने कहा कि मध्‍यवर्गीय परिवारोंकी संख्‍या में वृद्धि होने के साथ-साथ देश में चिकित्‍सा संबंधी बुनियादी ढांचे मेंसुधार से औषधि क्षेत्र के विकास को और बढ़ावा मिलेगा।


- जम्‍मू कश्‍मीर में प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थलों में से एक लेह-लद्दाखकेन्‍द्र सरकार के महत्‍वांकाक्षी स्‍वच्‍छता अभियान में महत्‍वपूर्ण योगदानदे रहा है। लेह-लद्दाख क्षेत्र में पर्यावरण सरंक्षण के लिए राजनेताओं, महिला कार्यकर्ताओं,छात्रों और ग्रामीणों सहित सभी वर्ग के लोग स्‍वच्‍छता से जुड़ी गतिविधियों में भागले रहे हैं।


- भारत और चीन के बीच समुद्री मामलों के बारे में दूसरी वार्ता आज चीन के पेइचिंग में हुई। इसमें समुद्री सुरक्षा तथा सहयोग, समुद्री अर्थव्यवस्थाऔर इस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया गया। भारत-प्रशांत क्षेत्र केबारे में भारत ने अपना दृष्टिकोण स्पष्ट किया। दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीचराजनीतिक तथा रणनीतिक विश्वास को मजबूत करने की दिशा में समुद्री सहयोग और बढ़ाने कीआवश्यकता पर बल दिया।

 

14 जुलाई, 2018
 

 

 

आयुष्‍मान-भारत योजना के तहत आधार संख्‍या जानकारी देना अनिवार्य नही
सरकार ने आज स्‍पष्‍ट किया है कि गरीब परिवारों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ देनेवाली आयुष्‍मान-भारत योजना के तहत आधार संख्‍या जानकारी देना वांछनीय तो हैलेकिन अनिवार्य नहीं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे. पी. नड्डा ने पुष्टि की है कि सरकारसभी पात्र लाभार्थियों को ये सेवा प्रदान करेगी, भले ही उनके पास आधार कार्ड हो यानहीं। इस योजना का उद्देश्‍य अस्‍पताल में भर्ती मरीजों के इलाज के लिए प्रतिवर्ष पांचलाख रुपये तक का बीमा लाभ देना है।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का यह स्‍पष्‍टीकरण मीडिया में आई उन खबरों के बाद आया हैजिनमें कहा गया था कि आयुष्‍मान-भारत योजना का लाभ श्रलेने के लिए आधार कार्डहोना जरूरी है। मंत्रालय ने इस खबर को गलत बताया है।
 

भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण के नए मुख्‍यालय का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत को अपनी महान धरोहर को विश्‍व के सामने गर्व और विश्‍वास के साथ प्रदर्शित करना चाहिए। वे आज नई दिल्‍ली में भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण के नए मुख्‍यालय धरोहर भवन का उद्घाटन कर रहे थे। मोदी ने देश के वास्‍तु-शिल्‍प की धरोहर के संरक्षण के लिए लोगों की भागीदारी बढ़ाने पर ज़ोर दिया और कहा कि अपनी धरोहर पर गर्व करनासमाज का दायित्‍व है।
श्री मोदी ने कहा कि पुरातत्‍व से संबंधित प्रत्‍येक कागज़ और पत्‍थर की अपनी अलगकहानी होती है।
ये पुराने शिलालेख या कुछ पुरानी चीजें या कुछ पत्‍थर ये निर्जीव दुनिया नहीं हैजी। यहां का हर पत्‍थर बोलता है। पुरातत्‍व से जुड़ी हुई हर कागज की अपनी एक कहानीहोती है। पुरातत्‍व से निकले हुए हर चीज में मानव के पुरुषार्थ की, पराक्रम की, सपनोंकी एक बहुत बड़ा शिलालेख अन्‍तसवृक्ष होता है।

 

करों से जुड़े मामलों में अपील दायर करने की सीमा बढ़ाई
सरकार ने करों से जुड़े मामलों में अपील दायर करने की सीमा बढ़ा दी है। वित्‍तमंत्रीपीयूष गोयल ने आज बताया कि ऐसा मुकदमों की संख्‍या घटाकर 41 प्रतिशत करने के उद्देश्‍यसे किया गया है। उन्‍होंने बताया कि कर विभाग अब आईटीएटीऔर सीइएसटीएटी मामलों में तभी अपील दायर कर सकेगा जब कर की राशि 20 लाख रूपये या उससे ज्‍यादा हो। अभी यह सीमा दस लाख रूपयेकी है।
 

सामाजिक और आर्थिक सशक्‍तिकरण में ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका- प्रधानमंत्री 

 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ग्रामीण महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक सशक्‍तिकरणमें स्‍वयं सहायता समूहों की भूमिका की सराहना की। विभिन्‍न स्‍व-सहायता समूहों सेजुड़ी देशभर की एक करोड़ से अधिक महिलाओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद में श्री मोदी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए उनका आर्थिक दृष्टि से आत्‍मनिर्भर होना जरूरी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए सबसे जरूरी है कि उन्‍हें अपनी क्षमता, योग्‍यता और कुशलता समझने का मौका दिया जाए। श्री मोदी ने कहा कि महिलाएं विशेष रूप से कृषि और डेयरी क्षेत्र में बड़ी संख्‍या में काम कर रही हैं। आज आप किसी भी सेक्‍टर को देखें तो आपको वहां पर महिलाएं बहुत बड़ी संख्‍या में काम करते हुए दिखेंगी। कोई कल्‍पना कर सकता है,  खेती का कितना बड़ा काम हमारी माताएं-बहने करती हैं। पशुपालन तो एक प्रकार से शतप्रतिशत आज देश में जो दूध उत्‍पादन होता है, हमारी माताओं-बहनों का योगदान है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने 2014 के बाद से प्राथमिकता के आधार पर 20 लाख स्‍व-सहायतासमूह बनाए हैं और दो करोड़ 25 लाख से ज्‍यादा परिवार इन समूहों से जुड़े हुए हैं।
संवाद के दौरान महिलाओं ने अपनी प्रेरक और भावपूर्ण कहानियां सुनाई। मध्‍य प्रदेश की सुधा बघेल ने बताया कि स्‍व-सहायता समूहों ने उनका जीवन सुधारने में मदद की है। पहले मेरी आर्थिक स्‍थिति ठीक नहीं थी, मिशन में जुड़ने से मैंने बकरी पालन औरचूड़ी निर्माण और मेरी जमीन जो सूखी थी, उसको मैंने सींचित करवाई, उससे मेरी मासिक आय 12 से 13 हजार होने लगी।

 


संक्षिप्त समाचार

- गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोग, सामरिकदृष्‍टि से काफी महत्‍वपूर्ण हैं और देश की बहुमूल्‍य सम्‍पत्ति की तरह हैंऔर सीमाओं की रक्षा में में उनकी अहम भूमिका है। गृहमंत्री ने आज नई दिल्‍ली में सीमाक्षेत्र विकास कार्यक्रम को लागू करने वाले क्षेत्रीय और राज्‍यस्‍तर के अधिकारियोंके साथ बातचीत में यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र ने 17 राज्‍यों के अन्‍तर्राष्‍ट्रीयसीमा के पास स्थित गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए 2017-18 में 11 सौ करोड़ रुपयेजारी किए हैं।

- केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि जिस रफ्तार से देश प्रगति कर रहा हैउसे देखते हुए भारत के बहुत जल्‍द विश्‍व की पांचवी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बन जाने की संभावना है। भारत ने अभी हाल ही में फ्रांस को पछाड़ कर विश्‍व की छठी सबसे बड़ीआर्थिक शक्ति का दर्जा हासिल किया है। मुम्‍बई में राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक-नाबार्ड के 37वें स्‍थापना दिवस सेमीनार को सम्‍बोधित करते हुए श्री जेटलीने कहा कि गरीबी उन्‍मूलन और देश के विकास में कृषि क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

 

- अफगानिस्‍तान में उत्‍तरी प्रांत कुंदूज और पश्चिमी प्रांत फराह में आज तालिबानके दो अलग-अलग हमलों में कम से कम 19 सुरक्षाकर्मी मारे गए। सेना के प्रवक्‍ता के अनुसारतालिबान आतंकियों ने कुन्‍दूज प्रांत के दश्‍ते-अर्क जिले में सेना की एक चौकी पर गोलेदागकर कर उस पर कब्‍जा करने की कोशिश की, जिसके बाद चार घंटे तक गोलीबारी होती रही।

- उधर फराह प्रांत के गवर्नर के प्रवक्‍ता ने बताया कि तालिबान ने एक पुलिस चौकीको निशाना बनाया। हालांकि अब तक तालिबान ने दोनों में से किसी भी हमले की जिम्‍मेदारीनहीं ली है।

- आध्‍यात्मिक गुरू और साधु वासवानी मिशन के प्रमुख दादा जे पी वासवानी का  पुणे में निधन हो गया। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।
 

- कर्नाटक के अनेक हिस्‍सों में हो रही भारी वर्षा से जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। अनेक नदियों में बाढ़ आ गईहै। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि दक्षिणी जिलों में सामान्‍य जन-जीवन पर असर पड़ाहै।

 

- रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे स्‍टेशनों को सुदंर बनाने के अभियान में भागलेने वाले स्‍थानीय कलाकारों को सम्‍मानित किया। स्‍वच्‍छता को कला से जोड़कर स्‍टेशनोंकी दीवारों को पेंटिंग और स्‍थानीय कलाकृतियों से सजाने की इस प्रतियो‍गिता का आयोजनपिछले साल दिसंबर में किया गया था।

 

- बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 282 अंक बढ़कर 36 हजार 548 के ऐतिहासिक उच्चतम स्तरपर बंद हुआ। निफ्टी भी 75 अंक बढ़कर 11 हजार 23 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले 20 पैसे मजबूत होकर 68 रूपये 57 पैसे प्रति डॉलरके स्‍तर पर आ गया।

 

- रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे स्‍टेशनों को सुदंर बनाने के अभियान में भागलेने वाले स्‍थानीय कलाकारों को सम्‍मानित किया। स्‍वच्‍छता को कला से जोड़कर स्‍टेशनोंकी दीवारों को पेंटिंग और स्‍थानीय कलाकृतियों से सजाने की इस प्रतियो‍गिता का आयोजनपिछले साल दिसंबर में किया गया था।

 

13 जुलाई 2018

 

 

प्रधानमंत्री का दावा

एनडीए सरकार ने किसानों और सैनिकों के फायदे के लिए कई कदम उठाये

प्रधानमंत्री ने कहा है कि एनडीए सरकार ने किसानों और सैनिकों के फायदे के लिए कई कदम उठाये हैं। पंजाब के मुक्‍तसर जिले मेंकिसान कल्‍याण रैली को सम्‍बोधित करते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि एनडीए सरकारअपने विभिन्‍न कार्यक्रमों के जरिये किसानों और सैनिकों का सम्‍मान बहाल करने का प्रयासकर रही है। उन्‍होंने वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का अपना संकल्‍प दोहराया।उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस दिशा में प्रयास किए गए हैं। इसी सिलसिलेमें प्रधानमंत्री ने खरीफ फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि, मृदा स्‍वास्‍थ्‍यकार्ड योजना, नीम कोटेड यूरिया और किसानों के लिए बेहतर मंडियों के विकास के लिए उठायेगए कदमों का भी जिक्र किया।
उन्होंने कहा कि आपका धान हो, कपास हो समर्थन मूल्‍यमें, दो सौ रुपये से लेकर के 18 सौ रुपये तक की वृद्धि की गई है और कई फसलों में तोलगभग लागत का 100 प्रतिशत यानी दोगुना तक मूल्‍य मिलना तय किया है। श्री मोदी ने पिछले चार वर्षों मेंरिकार्ड उत्‍पादन करके देश के खादान्‍न भंडारों को लबालब भरने के लिए किसानों को धन्‍यवाद दिया।
बीते चार वर्षों में जिस प्रकार आपदेश के अन्‍न भंडारों को रिकॉर्ड पैदावार से भर रहे हैं, उसके लिए मैं, मेरे देश केकिसानों को, आप सबको सिर झुका करके नमन करता हूं। गेहूं हो, धान हो, चीनी हो, कपासहो या फिर दालें, उत्‍पादन के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि चाहे खाद्यसुरक्षा सुनिश्चित करने की बात हो या सीमाओं की सुरक्षा का सवाल, पंजाब ने हमेशा देशको प्रेरणा दी है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने एक रैंक एक पेंशन का अपना वायदापूरा किया है।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी नेआज किसान खेत मजदूर धन्‍यवाद रैली के दौरान जहां किसानों के लिए फसलों के न्‍यूनतमसमर्थन मूल्‍य में की गई ऐतिहासिक बढ़ोतरी और अन्‍य कल्‍याणकारी योजनाओं के बारे मेंबताया। वहीं किसानों सें अपनी फसलों की पराली को न जलाने की अपील भी की। उन्‍होंनेकहा कि इससे प्रदूषण के साथ-साथ धरती की उपजाऊ शक्ति को भी नुकसान होता है। श्री मोदीने बताया कि केन्‍द्र सरकार द्वारा इस समस्‍या के समाधान के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई है और इसके लिए रखे गये कुल बजट का 50 प्रतिशत पंजाब पर खर्च किया जाएगा। श्रीमोदी ने अपना भाषण पंजाबी में शुरू किया। इस अवसर पर पांच किसानों द्वारा प्रधानमंत्रीको एक ट्रेक्‍टर का मॉडल देकर सम्‍पूर्ण किसान भाईचारे की ओर से धन्‍यवाद किया गया।पंजाब के साथ-साथ हरियाणा और राजस्‍थान के किसान भी इस रैली में शामिल हुये।

उ.प्र. के उन्‍नाव में नाबालिक लड़की के साथ दुष्‍कर्म का मामला

भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल
सीबीआई ने उ.प्र. के उन्‍नाव में नाबालिक लड़की के साथ दुष्‍कर्म मामले में भारतीय जनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है।
केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सी बीआई ने उत्‍तर प्रदेश के उन्‍नाव में नाबालिक लड़की के साथ दुष्‍कर्म मामले में भारतीय जनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। लखनऊ कीविशेष सी बी आई अदालत में सेंगर और उसकी सहयोगी शशि सिंह को आपराधिक जालसाजी और भारतीयदंड संहिता की धाराओं तथा पोस्‍को एक्‍ट के तहत आरोप पत्र दाखिल किया गया है। सेंगर को इस वर्ष 13 अप्रैल को गिरफ्तार कियागया था। जांच के दौरान प्राथमिकी में दर्ज सभी आरोपी और दो अपराधी गिरफ्तार किये गयेथे। ये सभी वर्तमान में न्‍यायिक हिरासत में हैं।
 

बीएसएनएल ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की
सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय संचार निगम लिमिटेड ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए उपभोक्‍ता मोबाइल ऐप के जरिये देश में किसी भी टेलीफोन नेटवर्क के नम्‍बर पर डॉयल कर बातचीत कर सकेंगे। बी एस एन एल उपभोक्‍ता कंपनी के मोबाइल ऐप विंग्‍स के जरिएइस सेवा का फायदा उठा सकेंगे। यह सेवा इस महीने 25 तारीख शुरू होगी और इसके लिए पंजीकरण इसी सप्‍ताह शुरू किया जायेगा।

अफगानिस्‍तान के जलालाबाद आतंकी हमले में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 11 हुई

अफगानिस्‍तान में पूर्वी शहर जलालाबादमें शिक्षा विभाग के कार्यालय में हुए आतंकी हमले में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 11हो गयी है। इस हमले में 10 लोग घायल भी हुए हैं। आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों कीकार्रवाई के दौरान कई लोग इमारत के अन्‍दर गोलीबारी में फंसे हुए थे। बीस कर्मचारियोंको इमारत से सुरक्षित बाहर निकाला गया। ग्‍यारह मृतक शिक्षा विभाग के कर्मचारी थे।कम से कम दो हमलावरों के मारे जाने की खबर है।

संक्षिप्त समाचार

- केन्‍द्र ने भारतीय दंड संहिता की धारा377 के अन्‍तर्गत समलैंगिक यौन संबंध को अपराध ठहराने की संवैधानिक वैधता की जांच का फैसला उच्‍चतम न्‍यायालय के विवेक पर छोड़ दिया है।


- दिल्ली की एक अदालत ने 2006 के नौसेना वार रूम लीक मामले में अवकाश प्राप्त कैप्टन सलाम सिंह राठौर को सात वर्ष के सश्रम कारावास की सज़ा सुनाई है। अदालत ने सरकारी अधिवक्ता की इस दलील को मान लिया कि राठौर के पास से कई गोपनीय दस्तावेज बरामद किए गए। इस मामले में एक अन्य आरोपी अवकाश प्राप्त कमांडर जरनैल सिंह कालरा को अदालत ने बरी कर दिया।

- जम्‍मू कश्‍मीर में उत्‍तरी कश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले में कांडी वन क्षेत्र में मुठभेड़ के दौरान सेना का एक कमांडो शहीद हो गया और एक घायल हो गया। इस क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ मंगलवार शाम से यह कार्रवाई जारी है।

- वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में अगले कुछ वर्षों में भारत, पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की राह पर है और करीब 16 वर्षों में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आकार दस ट्रिलियन डॉलर के बराबर हो जाएगा।

- वर्ष 2017 के लिए विश्‍व बैंक के ताजाआंकड़ों के अनुसार भारत कुछ ही वर्षों में विश्‍व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाबन गया है। श्री प्रभु ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था में यह सुधार देश में किए गए कई संरचनात्‍मक,क्षेत्रीय और सामाजिक-आर्थिक सुधारों का परिणाम है। उन्‍होंने कहा कि आने वाले समयमें इसी तरह के कई अन्‍य परिणाम भी सामने आयेंगे। भारत, सकल घरेलू उत्‍पाद की दृष्टिसे दुनिया में फ्रांस के बाद छठे स्‍थान पर पहुंच गया है।
 

- मुंबई में लगातार चार दिन की बारिश के बाद बुधवार को  मुंबई वासियों ने राहत की सांस ली है। सेंट्रल और हार्बर मार्गों पर रेलसेवाएं सामान्य हैं जबकि पश्चिमी रेलवे की लम्‍बी दूरी की ट्रेनें अभी भी प्रभावितहैं।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर लगातार और भारी बारिश की भविष्यवाणीकी है।

12 जुलाई 2018

 

 

भारत  और दक्षिण कोरिया के बीच  विभिन्‍न क्षेत्रों में 11 समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत  और दक्षिण कोरिया ने व्‍यापार और सांस्‍कृतिक आदान प्रदानसमेत विभिन्‍न क्षेत्रों में 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत यात्रा पर आये दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन के बीच नई दिल्‍ली मेंशिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।
बाद में जारीसंयुक्‍त वक्‍तव्‍य में इस बात पर प्रसन्‍नताव्‍यक्‍त की गई कि भारत और दक्षिण कोरिया ने विस्‍तृत आर्थिक साझेदारी समझौतेको और व्‍यापक बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि परस्‍पर सहयोग से आगे बढ़ने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमने अपने कॉम्प्रीहेन्सिव इकोनोमिक्स पार्टनरशिप एग्रिमेंटको अपग्रेड करने की दिशा में आज अर्ली हार्वेस्ट पैकेज के रूप में एक ठोस कदम उठायाहै। अपने संबंधों के भविष्य और विश्व में हो रहे रैपिड टेक्नोलॉजी चेंजेज़ को देखतेहुए हमने साथ मिलकर इनोवेशन कॉपरेशन सेंटर्स की स्थापना और फ्युचर स्ट्रेटर्जिक ग्रुपका गठन करने का भी निर्णय किया है।
दक्षिण कोरिया की कंपनियों ने भारत में ने केवल व्यापक निवेश किया है, बल्कि मेक इन इंडिया के साथ जुड़कर रोज़गारके अवसर पैदा किए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुणवत्‍ता के प्रति दक्षिण कोरिया कीकंपनियों की वचनबद्धता की वजह से ही आज वहां के उत्‍पाद घर-घर में पाए जाते हैं। उन्‍होंनेकहा कि कोरियाई प्रायद्वीप के घटनाक्रम पर आज सारी दुनिया की निगाह है और भारतवहां तनाव कम करने में हर संभव मदद के लिएतैयार है।
पूर्वोत्तर और दक्षिण एशिया के प्रोलिफिरेशन लिंक्स भारत केलिए भी चिंता का विषय हैं और इसलिए इस शांति प्रक्रिया की सफलता में भारत भी एक स्टेटहोल्डर है। तनाव कम करने में जो भी सहयोग हो सकेगा हम अवश्य करेंगे और इसलिए हमने अपनेपरामर्श और समन्वय की गति बढ़ाने का निर्णय लिया है।
दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहाहै कि दोनों देशों ने 2030 तक आपसी व्‍यापार लक्ष्य 50 अरबडॉलर करने का भी फैसला किया है। श्री मून ने कहा कि श्री मोदी के साथ उनकी बातचीत मेंजनता की खुशहाली और शांति के लिए सहयोग बढ़ानेके बारे में सहमति हुई है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि भारत और दक्षिण कोरिया केबीच द्विपक्षीय नीतिगत सहयोग के नए युग की शुरूआत होगी। भारत यात्रा पर आए दक्षिण कोरियाके राष्‍ट्रपति का आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन में परंपरागत तरीके से स्‍वागत किया गया।

भारत और दक्षिण कोरिया ने लोकतंत्र, मुक्‍त बाज़ार अर्थव्‍यवस्‍था,कानून के शासन और क्षेत्र में शांति तथा स्थिरता जैसे साझा मूल्‍यों पर आधारित विशेषनीतिगत भागीदारी को और मजबूत करने की इच्‍छा की फिर से पुष्टि की है।

एक दृष्टिकोण पत्र में कहा गया है कि भारत,दक्षिण कोरिया को अपनी एक्‍ट ईस्‍ट नीति में एक महत्‍वपूर्ण साझेदार मानता है।इसी तरह दक्षिण कोरिया भी भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ करना चाहता हैजो उसकी न्‍यू सदर्न नीति का केंद्रीय स्‍तंभ है। दोनों देश अफगानिस्‍तान समेतअन्‍य देशों के विकास के लिए त्रिपक्षीय साझेदारी की संभावनाओं का पता लगाने पर भीसहमत हुए।

कारोबारी सुगमता में आंध्र प्रदेश को पहला स्‍थान
कारोबारी सुगमता में आंध्र प्रदेश को पहला स्‍थान मिला है, जबकि तेलंगाना दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थान पर है। औद्योगिक नीति और संवर्धन विभागके सचिव रमेश अभिषेक ने नई दिल्‍ली में राज्‍य कारोबार सुधार आंकलन-2018 जारी किया।
इस सूची में झारखंड, गुजरात, छत्‍तीसगढ, मध्‍य प्रदेश, कर्नाटक,राजस्‍थान और पश्चिम बंगाल पहले दस स्‍थानों में शामिल हैं।
इस अवसर पर श्री अभिषेक ने कहा कि कई राज्‍यों ने महत्‍वपूर्णप्रगति की है। सम्‍पत्ति पंजीकरण के मामले में छत्‍तीसगढ़ प्रथम स्‍थान पर है जबकिनिर्माण के क्षेत्र में राजस्‍थान, श्रम नियमन में पश्चिम बंगाल और पर्यावरण पंजीकरणके मामले में कर्नाटक का पहला स्‍थान है। उत्‍तराखंड भूमि उपलब्‍धता और ओडि़शा करोंके भुगतान के मामले में पहले नम्‍बर पर है।

जम्‍मू-कश्‍मीर के शोपियां जिले में जैश-ए-मोहम्‍मद के दो आतंकवादी मारे गए
जम्‍मू-कश्‍मीर में आज शोपियां जिले के गांव कुंदलान में हुईमुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्‍मद के दो आतंकवादी मारे गए हैं। इनमें एक पाकिस्‍तानीनागरिक है। मुठभेड़ में सेना के दो जवान घायल हो गए। पुलिस के अनुसार मारे गएआतंकवादियों की पहचान शोंपियां के समीर अहमद शेख और पाकिस्‍तान के बाबर के तौर पर कीगई है। दोनों आतंकवादी सेना, विशेष पुलिस बल और सी आर पी एफ के संयुक्‍त दल की घेराबंदीऔर तलाश अभियान के दौरान हुई गोलीबारी में मारे गए।
 

तेलंगाना सरकार पिछड़े वर्गो के लिए 34 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्
तेलंगाना सरकार ने उच्‍च न्‍यायालय के उस अंतरिम आदेश को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती देने का फैसलाकिया है जिसमें कहा गया है कि पंचायत चुनाव में आरक्षण 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होनाचाहिए।

मुख्‍यमंत्री के० चंद्रशेखर राव ने स्‍पष्‍ट किया कि सरकार पंचायतचुनाव में पिछड़े वर्गो के लिए 34 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और इसे लागूकरने के लिए वह कानूनी लड़ाई लड़ेगी। राज्‍य में अगर पिछड़ा वर्गों के लिए 34 प्रतिशतआरक्षण लागू किया जाता है तो कुल आरक्षण 61 प्रतिशत हो जाएगा। इस बारे में आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करने केलिए कल मंत्रिमंडल की उप-समितिकी बैठक बुलाई गई है।

ग्रामीण और शहरी इलाकों में उजाला योजना को लोगों का भारी प्रतिसाद
देशभर में ग्रामीण और शहरी इलाकों में उजाला योजना कोलोगों ने व्‍यापक रूप से अपनाया है। इसके लोकप्रिय होने का मूल कारण एल ई डी बल्‍बोंकी कम वोल्‍टेज पर भी लगातार भरपूर रोशनी देने की क्षमता है। जनवरी 2015 में शुरू की गई उजाला योजना अरूणाचल प्रदेश में काफी लोकप्रिय हुई है।

अरुणाचल प्रदेश में उजाला योजना के अंतर्गत एलईडी उपकरण वितरणके तहत के शुभारंभ के एक वर्ष के अंदर ही राज्य में अब तक करीब चार लाख एलईडी बल्ब और 39 हजार ट्यूब का वितरण किया जा चुका है। कम मूल्य के ऊर्जा क्षमता वाले एलईडी बल्बोंसे लाभार्थियों को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है। ईटानगर के एक लाभार्थी जिलेन ने बतायाकि इन बल्बों से बिजली के बिल में काफी कमी आई है। एलईडी बल्ब में पहले से लेना चाहताथा लेकिन दाम बहुत ज्यादा था कोस्टली था। अब मोदी सरकार आ गया, उजाला स्कीम आ गया मैंनेपूरे घर में एलईडी बल्ब लगा दिया। अभी बिल भी कम आ गया। उजाला योजना के तहत सरकार देशभरमें एलईडी बल्ब के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है ताकि देश में बिजली की खपत को कम कियाजा सके।

फीफा विश्‍वकप फुटबॉल के पहले सेमी-फाइनल में फ्रांस का मुकाबला बेल्जियम से

फीफा विश्‍वकप फुटबॉल के पहले सेमी-फाइनल में फ्रांस का मुकाबला बेल्जियम से होगा। टूर्नामेंट के दूसरे सेमी-फाइनल में रात मॉस्‍को में क्रोएशियाका सामना इंग्‍लैंड से होगा। दोनों सेमी-फाइनल भारतीय समयानुसार रात साढ़े ग्‍यारहबजे से शुरू होंगे।

फुटबॉल का खुमार अपने चरम की ओर बढ़ता जा रहा है बेल्जियम जबआज सेंट पीटर्सबर्ग में अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी फ्रांस के सामने उतरेगी तो ब्राजीलको टूर्नामेंट से बाहर करने से मिला ऊंचा आत्मविश्वास निश्चित ही उसके साथ होगा। रोमेलूलुकाकू, ईडन हेजार्ड और केविन डी ब्रुएन के आक्रामक प्रदर्शन पर एक बार फिर सभी कीनिगाहें होंगी। दूसरी ओर फ्रांस की खिताब की दावेदारों में एक और पूर्व उप-विजेता अर्जेंटीनाके खिलाफ अंतिम-16 में रोमांचक जीत ने निश्चित ही उसका भी आत्मविश्वास सातवें आसमानतक पहुंचा दिया होगा। कुल मिलाकर फुटबॉल प्रेमियों को पहला सेमी-फाइनल ही रोमांच कावह दीदार कराने की क्षमता रखता है जो किसी भी टूर्नामेंट का फाइनल करा सकता है।
 

 

 

सेमसंग का मोबाइल कारखाना भारत को विनिर्माण का गढ़ बनाने की दिशा में एक अहम कदम - प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि नोएडा में सेमसंग का नया मोबाइल कारखाना भारत को विनिर्माण का गढ़ बनाने की दिशा में एक अहम कदम है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन ने आज नोएडा में विश्‍व के सबसे बडे मोबाइल फोन कारखाने- सैमसंग सेंटर कासंयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि भारत के लिए यह गर्व का विषय है किसैमसंग ने अपनी सबसे बडी इकाई भारत में स्‍थापित की है। नोएडा के इस सैमसंग कारखानेमें बने उत्‍पाद पूरे विश्‍व में निर्यात किए जाएंगे।

साथियों भारत को मैनिफैक्चरिंग का वैश्विक हब बनाने की दिशामें आज का ये अवसर बहुत ही विशेष है। पांच हजार करोड़ रुपये का ये निवेश न सिर्फ सैमसंगके भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनायेगा बल्कि भारत और कोरिया के संबंधों केलिए भी अहम सिद्ध होगा। सैमसंग का ग्लोबल आरएनडी हब भारत में है और अब ये मैनिफैक्चरिंगफैसेलि‍टी भी हमारा गौरव बढ़ाएगी।

श्री मोदी ने कहा कि भारत डिजिटल क्रान्ति की ओर तेजी से बढ़रहा है और इस समय देश के चालीस करोड़ लोग स्‍मार्ट फोन का उपयोग कर रहे हैं। उन्‍होंनेकहा कि भारत में रूपे कार्ड और भीम ऐप के जरिए डिजिटल लेन-देन दिन-प्रतिदिन बढ़ रहाहै।

आज डिजिटल ट्रांजेक्‍शन नियंत्रण बढ़ रहा है। भीम एप और रूपेकार्ड से ट्रांजेक्‍शन बहुत ही आसान हुआ है। जून महीने में ही लगभग 41000 करोड़ कालेन देन भीम एप से हुआ है।

इस अवसर पर दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति ने कहा कि नई सैमसंगइकाई स्‍थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करेगी।

उन्‍होंने कहा कि सैमसंग इलैक्‍ट्रोनिक भारत की सबसे विश्‍वसनीयब्रांड बन चुका है।

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन ने कहा कि उनका देशभारत के सौ स्‍मार्ट शहरों सहित औद्योगिक गलियारे के निर्माण में हाथ बटाने का इच्‍छुकहै।

दोनों नेताओं ने सैमसंग सेंटर का उद्घाटन करने के लिए नोएडातक मेट्रो से यात्रा की।

इससे पहले, वे गांधी स्‍मृति गए और राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधीको पुष्‍पांजलि अर्पित की। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति ने आज नई दिल्‍ली में भारत-कोरियाव्‍यापार मंच को भी संबोधित किया।

भारत और दक्षिण कोरिया ने आज नई दिल्‍ली में विज्ञान और प्रौद्योगिकीक्षेत्र में पांच सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किये। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने भारत कीओर से और दक्षिण कोरिया के विज्ञान मंत्री यू यंग मीन ने 2018-21 मे सहयोग कार्यक्रम से संबंधित तीन सहमति पत्रों परहस्‍ताक्षर किये। दो अन्‍य सहमति पत्रों पर भारत की वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधानपरिषद और दक्षिण कोरिया की राष्‍ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान परिषद तथाआई आई टी मुंबई और कोरिया के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्‍थान ने हस्‍ताक्षर किये।

श्री मून का कल राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में पारम्‍परिक स्‍वागतकिया जाएगा। बाद में वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ताकरेंगे जिसके बाद कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर होने की संभावना है। दोनों नेता मुख्‍यकार्यकारी अधिकारियों के गोल मेज सम्‍मेलन को भी संबोधित करेंगे। श्री मून का राष्‍ट्रपतिरामनाथ कोविंद से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।

श्री मून अपनी पत्‍नी किम जूंग सूक के साथ चार दिन की भारत यात्रापर कल शाम नई दिल्‍ली पहुंचे थे। श्री मून के साथ आए शिष्‍टमंडल में उनके मंत्री परिषदके वरिष्‍ठ सदस्‍य, अधिकारी और उद्योगपति शामिल हैं।


इससे पहले आज नईदिल्‍ली में भारत-कोरिया व्‍यापारमंच के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मून ने कहा कि उनका ये संकल्‍प उनकी सरकारकी नई दक्षिणी नीति में स्‍पष्‍ट रूप से निहित है जिसका उद्देश्‍य आर्थिक सहयोग सेपरे जाकर जन केन्द्रित समृद्ध शांतिपूर्ण समुदाय का निर्माण करना है। उन्‍होंने कहाकि नई दक्षिणी नीति प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की ऐक्‍ट ईस्‍ट नीति के साथ जुड़ीहुई है।

भारत को अपना अच्‍छा मित्र बताते हुए श्री मून ने कहा कि जरूरतके समय भारत ने कोरिया की बड़ी मदद की है।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने इस अवसर पर कहा किसबसे तेजी से बढ़ रही भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में दक्षिण कोरियाई निवेशकों के लिए अनेकअवसर उपलब्‍ध हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार व्‍यापार को पारदर्शी और सरल बनानेके लिए वचनबद्ध है।

-----

प्रधानमंत्री मुद्रायोजना से सिक्किम के बेरोजगार युवा लाभान्वित

2016 में शुरू हुई प्रधानमंत्री मुद्रायोजना से सिक्किम के बेरोजगार युवा लाभान्वित हो रहे हैं। यह योजना गैर-कॉरपोरेट लघु व्यवसाय क्षेत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी। लाभार्थी तीन श्रेणियों- 'शिशु', 'किशोर'और 'तरुण' योजना के अंतर्गत विनिर्माण, व्यापार या सेवा क्षेत्र में उद्यम स्थापितकरने या सुधारने के लिए 50 हजार से 10 लाख रूपये तक का ऋण ले सकते हैं।

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने में मुद्रा योजना की अहम भूमिकाहै। इस योजना के ज्यादातर लाभार्थी सेवा क्षेत्र से जुड़े होटल और रेस्टोरेंट मालिकहैं। स्थानीय युवकों में मुद्रा योजना की सहायता से बड़ी और महंगी टैक्‍सि‍यों के खरीदनेका चलन आम होता जा रहा है। गंगटोक में मिनि डिपार्टमेंट स्टोर चलाने वाले तीस वर्षीयव्यापारी गणेश कारकी ने हाल ही में मुद्रा योजना का लाभ उठाया है। उन्होंने कारोबारके लिए बैंक से करीब आठ लाख रुपये कर्ज लिये। श्री कारकी अब एक सफल उद्यमी है और मानतेहै कि सामने आने वाली हर चुनौतियों का सामना करके ही सफलता हासिल की जा सकती है। मैंगंगटोक में रहता हूं। डिपार्टमेंटल स्टोर चलाता हूं। वो डिपार्टमेंटल स्‍टोर मैंनेभारत सरकार की मुद्रा योजना की मदद से खोली है। मैं खुद 2-4 जन को जॉब दे सकता हूं।यह हिम्‍मत युवा ने कर ली तो ये देश ऐसी ही योजना से बहुत आगे जाएगा।सिक्किम में इन दिनों मुद्रा लाभार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए जागरुकता प्रशिक्षणऔर कौशल विकास पर जोर दिया जा रहा है।

केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पिछले चार वर्षों में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में बहुत सुधार हुआ है। आज शिलांग मेंपूर्वोत्‍तर परिषद के 67वें खुले सत्र को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि नब्‍बेके दशक की तुलना में उग्रवादी घटनाओं में 85 प्रतिशत की कमी आई है तथा नागरिकों औरसुरक्षा बलों के हताहतों की संख्‍या में 96 प्रतिशत की कमी आई है।

श्री सिंह ने पूर्वोत्‍तर राज्‍यों से केन्‍द्र द्वारा हाल हीमंजूर 45 अरब रूपये के वित्‍तीय पैकेज पर प्रभावी ढंग से अमल करने का आग्रह किया। गृहमंत्री ने कहा कि केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने इस वर्ष मार्च में पूर्वोत्‍तर औद्योगिकविकास योजना 2017 को मंजूरी है जिसपर मार्च 2020 तक तीस अरब रूपये खर्च किये जायेंगे।

लो इंड्रस्‍ट्रीयल बेस को ध्‍यान में रखते हुए केन्‍द्रीय मंत्रिमंडलने मार्च 2018 में मार्च 2020 तक नार्थ ईस्‍ट इंड्रस्‍ट्रीयल डेवलपमेंट स्‍कीम2017 को अपूर्व किया है। मार्च 2020 से पहले असेसमेंट करके अगर जरूरी हुआ तो सरकारस्‍कीम्स के लिए और फंड अवेलेबल करवाएगी।

 

एमएसपी वृद्धि से किसानों के जीवन में आयेगा क्रांतिकारी परिवर्तन-  रमन सिंह

छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि 2018-19 कीखरीफ फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि के केन्‍द्र सरकार के निर्णयसे देश के किसानों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन आयेगा। उन्‍होंने कहा कि धान छत्‍तीसगढ़की मुख्‍य फसल है, जबकि मक्‍का राज्‍य के जनजातीय बहुल पहाड़ी क्षेत्रों में पैदा होतीहै। श्री सिंह ने खरीफ और धान की फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि के निर्णय को चावल केकटोरे के रूप में प्रसिद्ध छत्‍तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक बताया।

इतिहास में पहली बार धान के समर्थन मूल्‍य में एक साथ एक हीबार में दो सौ रुपया प्रति क्विन्टल की वृद्धि की गई। इससे किसान भाइयों को 1550 सेबढ़ के 1750 रुपये समर्थन मूल्य के रुप में मिलेगा। तीन सौ रुपये प्रतिक्विन्टल बोनस हम देते हैं। इस तरह इस बार धान की खरीदी में किसानों को प्रति क्विन्टलदो हजार 50 रुपये की राशि मिलेगी। मक्का के किसानों को समर्थन मूल्य 275 रुपया बढ़करमिलेगा। दलहन, तिलहन अन्य उत्पादों में भी जबरदस्त वृद्धि की गई है।

सुको ने निर्भया दुष्‍कर्म मामले में तीन अभियुक्‍तों की फांसी की सजा बरकरार रखी


उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिसंबर 2012 के निर्भया दुष्‍कर्म और हत्‍यामामले में तीन अभियुक्‍तों की फांसी की सजा बरकरार रखी है। न्‍यायालय ने सजा पर पुनर्विचारकी उनकी याचिका खारिज कर दी है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति आर भानुमतिऔर न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने मुकेश, पवन गुप्‍ता और विनय शर्मा की याचिका यहकहते हुए खारिज कर दी कि फैसले पर पुनर्विचार का कोई आधार नहीं है।



मुंबई और आसपास के इलाकों में कल रात से लगातार भारी बारिश के बाद हालात सामान्‍य हो रहे हैं। वर्षा थमने के बाद आज लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकिइन इलाकों में बूंदाबांदी जारी है।

सड़क और रेल यातायातसामान्‍य हो रहा है। रेल के कुछ मार्गों पर गाडि़या कुछ विलंब से चल रही हैं।

मौसम विभाग ने मुंबई और इसके उपनगरों में अगले 24 घंटों मेंलगातार भारी बारिश की आशा व्‍यक्‍त की है।

 

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश में शिक्षा की गुणवत्‍ता परजोर

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विद्यार्थियों को अध्‍ययन और अनुसंधानकरने तथा उसके लाभ समाज को लौटाने के लिए प्रेरित किया। वे आज तीसरे पहर पणजी के पासबाम्‍बोलिम में श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी स्‍टेडियम में गोवा विश्‍वविद्यालय के तीसवेंदीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। राष्‍ट्रपति ने देश में शिक्षा की गुणवत्‍तापर जोर दिया। श्री कोविंद ने कहा कि भारत की शिक्षा प्रणाली का विश्‍व में तीसरा स्‍थानहै और यह सबसे बड़ी युवा आबादी की जरूरतें पूरी करती है। गोवा के स्‍वाधीनता सेनानियों के बलिदान का उल्‍लेख करते हुएराष्‍ट्रपति ने 18 जून, 1946 के उस दिन को याद किया, जब डॉक्‍टर राममनोहर लोहिया नेगोवा के लोगों से अपनी आजादी के लिए लड़ने का आह्वान किया था।
 

लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर विचार-विमर्श

देश में एक साथ चुनाव कराने को लेकर विधि आयोग ने राजनीतिक दलों के साथ 3 दिन की चर्चा शुरू कर दी है. विधि आयोग ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने और सरकार को भेजने से पहले राजनैतिक दलों, संविधान विशेषज्ञों, नौकरशाहों और आम जनता सहित सभी हितधारकों की राय मांगी है. इस मसौदा-पत्र का सत्ताधारी दल भाजपा ने स्वागत किया है.विधि आयोग लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराने की संभावना के बारे में सभी राष्ट्रीय और मान्यता प्राप्त राज्यस्तरीय राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श कर रहा है. इसी सिलसिले में शनिवार को विधि आयोग ने तृणमूल कांग्रेस, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, सीपीआई, एआईयूडीएफ, शिरोमणि अकाली दल और एआईडीएमके के साथ पहले दिन मुलाकात की.रविवार को आरएलडी, सपा, टीडीपी, डीएमके और फॉरवर्ड ब्लॉक ने आयोग से मुलाकात कर अपना पक्ष रखने की सहमति दी है जबकि 10 जुलाई को वाईएसआर और बीजेडी ने आयोग के साथ मुलाकात का समय रखा है. इस मसौदा-पत्र का सत्ताधारी दल भाजपा के साथ शिरोमणि अकाली दल ने भी स्वागत किया है. विशेषज्ञों के अनुसार एक साथ चुनाव कारने के कई लाभ है जैसे- राजनीतिक स्थिरता और विकास को गति, चुनावी खर्च और अन्य संसाधनों की बचत, प्रशासन को सुविधा, आम जनजीवन में कम अवरोध, आम लोगों की चुनाव में भागीदारी भी बढ़ सकती है.

 

दिल्ली पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन, चार दिन की भारत यात्रा पर रविवार शाम नई दिल्ली पहुंच गए. हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति मून का पारंपरिक स्वागत किया गया. यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मून प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच परस्पर हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति सोमवार को नोएडा में स्थित सैमसंग की नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन करेंगे. गौरतलब है कि इस नए प्लांट से देश में मेक इन इंडिया के साथ साथ रोज़गार सृजन में भी मदद मिलेगी. इस नए प्लांट में सैमसंग ने 5,000 करोड़ का निवेश किया है और सालाना 12 करोड़ मोबाइल मैन्युफैक्चर करने का लक्ष्य है, जिससे काफी संख्या में रोज़गार उत्पन्न होने की उम्मीद है.दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की भारत यात्रा से दोनों देशों के रिश्तो को तो मजबूती मिलेगी ही, भारत में मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया को भी गति मिलेगी.

 

महाराष्ट्र मे वाटरफॉल में फंसे 106 लोगों को बचाया गया

महाराष्ट्र में चिंचोटी वाटरफॉल में पिकनिक मनाने गए 107 पर्यटक फंसे, एक सैलानी की मौत, राहत और बचाव दल 106 पर्यटकों को सुरक्षित निकालने में कामयाब। महाराष्ट्र में वसई के चिंचोटी झरने में फंसे 107 लोगों में से 106 लोगों को बचा लिया गया है जबकि 1 व्यक्ति की मौत हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक सभी लोग पिकनिक मनाने के लिए वसई के चिंचोटी झरने गए थे जहां तेज बारिश के बाद फंस गए। राहत और बचाव कार्य में फायर ब्रिगेड के अलावा एनडीआरएफ की टीम लगी हुई थी। पानी में फंसे लोगों को निकालने के लिए एयरफोर्स के हेलीकाप्टर की भी मदद ली गई।

 

अब साल में दो बार होगी NEET और JEE परीक्षा

प्रवेश परीक्षाओं की पारदर्शिता और समयबद्धता सुनिश्चित करने के लिए मानव संसाधान विकास मंत्रालय ने एक बेहद अहम कदम उठाया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET, JEE, UGC-NET और CMAT परीक्षाओं का आयोजन करेगी. साथ ही अब NEET और JEE परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी. मेडिकल की NEET और इंजीनियरिंग की JEE परीक्षा अब साल में दो बार होगी. केंद्र सरकार ने देश की महत्वपूर्ण परीक्षाओं में बड़े बदलाव किए हैं. सरकार की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से करवाई जाने वाली कई परीक्षाएं अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करवाएगी. इन परीक्षाओं में मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आवश्यक एंट्रेंस टेस्ट NEET और इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए करवाई जाने वाली JEE और CMAT भी शामिल है. पहले इन परीक्षाओं को कराने की जिम्मेदारी सीबीएसई के पास थी. मानव संसाधन विकास मंत्री का कहना है कि इससे परीक्षा पेपरों के लीक होने की घटना को भी रोका जा सकेगा.

 

थाईलैंड में सुरक्षित निकाले गए गुफा में फंसे 6 बच्चे

थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो हफ्ते से भी अधिक समय से फंसे 12 बच्चों में से 6 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.फिलहाल गुफा में 6 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच यानि कुल 7 लोग फंसे हुए हैं. उन्हें बाहर निकालने के लिए रविवार सुबह फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू होगा.चियांग राय प्रांत के गवर्नर ने शाम को गुफा से बाहर निकाले गए बच्चों से मुलाकात की. उन्होंने मीडिया को बताया कि सभी बच्चे स्वस्थ्य हैं.'वाइल्ड बोर्स' नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी है. ये लोग अभ्यास के बाद वहां गए थे और भारी बारिश की वजह से गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद वहां फंस गए.

 

 

 

 

डीएनए टेस्ट कराना होगा आसान देशभर में

देशभर में डीएनए टेस्ट के लिए लैब खुलेंगे। सरकार की कोशिश है कि देशभर में डीएनए बैंक हो ताकि आपदा के वक्त या फिर अज्ञात शव की पहचान हो सके। इसके अलावा इससे अपराध अनुसंधान में भी मदद मिलेगी। देश में डीएनए टेस्ट कराना आसान होगा. इसकी जांच में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए और इसके लैब्स की संख्या बढ़ाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार की मंशा है कि देशभर में एक डीएनए बैंक हो। सरकार ने डीएनए आधारित फोरेन्सिक तकनीक के इस्तेमाल को विस्तार देने के लिए डीएनए तकनीक (प्रयोग एवं अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक 2018 को मंजूरी दी है। विधेयक को कानूनी रूप देने के पीछे प्राथमिक उद्देश्य देश की न्यायिक प्रणाली को सहयोग प्रदान करना एवं उसे सुदृढ़ बनाने के लिए फोरेन्सिक तकनीक को बढ़ावा देना है। विधेयक में इस बात का भी भरोसा दिलाया गया है कि डीएनए टेस्ट परिणाम विश्वसनीय हो और नागरिकों के गोपनीयता अधिकारों के लिहाज से डाटा का दुरुपयोग न हो सके। इससे एक तरफ गुमशुदा व्यक्तियों तथा देश के विभिन्न हिस्सों में पाये जाने वाले अज्ञात शवों की परस्पर मिलान आसान होगी, तो बड़ी आपदाओं के शिकार हुए व्यक्तियों की पहचान करने में भी सहायता होगी।

 

समाचार संक्षेप में

 

अच्‍छे मॉनसून, अधिक न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य और फसल उत्‍पादनमें बढ़ोत्तरी के कारण इस वर्ष देश में पिछले वर्ष के रिकॉर्ड उत्‍पादन 27 करोड़95 लाख टन से अधिक खाद्यान्‍न उत्‍पादन की उम्‍मीद है। कृषि सचिव शोभना पटनायक नेविश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आगे सप्‍ताह में बुआई में तेजी आएगी क्‍योंकि लगभग सभीराज्‍यों में वर्षा हो रही है। उन्होंने कहा कि पिछले सप्‍ताह सभी 14 खरीफ फसलोंके लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में पर्याप्‍त वृद्धि के कारण किसान अधिक क्षेत्रमें खेती के लिए प्रोत्‍साहित होंगे।

केंद्र ने 2015 में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों के माध्‍यम से लोगोंको रियायती दरों पर गुणवत्‍तापूर्ण दवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना शुरू की थी। इस योजना काउद्देश्‍य गरीब और समाज के वंचित वर्गों के लोगों को सस्‍ती दवाएं उपलब्‍ध करानाहै। इस योजना से लोग किस प्रकार लाभांवित हो रहे हैं, इसकी ग्राउंड रिपोर्ट दे रहे हैं

जम्‍मू कश्‍मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा कड़ी सुरक्षा के बीच बालतल मार्ग सेजारी है। मौसम में सुधार के बाद बालतल मार्ग से यात्रा कल फिर से शुरू हुई।हालांकि, कश्‍मीर घाटी में अलगाववादियों के बंद कोदेखते हुए परम्‍परागत पहलगाम मार्ग से यात्रा आज रोक दी गई है। पुलिस ने बताया किबंद के कारण अमरनाथ यात्रियों को आज जम्‍मू से घाटी की ओर जाने की भी अनुमति नहींदी जा रही है।

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और मेघालय के पूर्व राज्‍यपाल एम.एम. जैकब काआज कोट्टायम के निकट पाला के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। वे केंद्रीयमंत्री भी रहे और अस्‍सी के दशक में उन्‍होंने राज्‍यसभा के उप-सभापति के रूप मेंभी कार्य किया। उनके परिवार ने बताया कि उनका अंतिम संस्‍कार कल किया जाएगा।

उत्‍तरी थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबॉल कोच को बचाने काअभियान आज सुबह से जारी है। चियांग राई के गर्वनर नारोंगसाक ओसोत्‍तानाकोम नेबताया कि 13 अंतर्राष्‍ट्रीय गोताखोर और थाईलैंड नौसेना के पांच विशेष बचावकर्मीइस अभियान में शामिल है। सभी 13 लोगों को गुफा से निकालने में चार से पांच दिन लगसकते हैं।

जापान में मूसलाधार वर्षा के बाद बाढ़ आने और चट्टाने खिसकने से कम से कम 76 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी प्रवक्‍ता ने कहा कि 92 लोग लापता हैं जिनमें से अधिकांश हिरोशिमा क्षेत्र के हैं। लगभग 40हेलीकॉप्‍टरों को भी बचाव कार्य में लगाया गयाहै। 

खबरी दुनिया

 

अधिकांशअखबारों ने इंजीनियरिंग और मेडिकल में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा साल में दो बारहोने के सरकार के फैसले को सुर्खियों में दिया है। नवभारत टाइम्स ने लिखा है- छात्रों का तनाव कम, अब साल में दो बार मौका। दोनों में से जिस टेस्ट में ज्यादानंबर उसे चुन सकेंगे। देशबंधु ने इसे अहम परीक्षाओँ में सरकार का बड़ा बदलावबताया है।

राजस्थानपत्रिका, देशबंधु, हरिभूमि और पंजाब केसरी ने लिखा है - तलाशीअभियान के दौरान पत्थरबाजों ने फिर हिंसा फैलाई। जनसत्ता लिखता है - आतंकी बुरहानकी बरसी में पुलवामा और त्राल में कर्फ्यू, तीन सौ किलोमीटर के दायरे में रेड अलर्ट।

नवभारतटाइम्स का कहना है - एक देश एक चुनाव के लिए बुलाई गई बैठक में कईदलों ने इसके विरोध में राय रखी।

दिल्लीमें कल से बारिश के आसार और सोमवार से पांच दिन तक समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रमें मॉनसून की बारिश का अनुमान भी अखबारों में है।

हरिभूमि ने लिखाहै - उत्तर प्रदेश का रॉबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन अब सोनभद्र के नाम से जाना जायेगा।

दैनिकट्रिब्यून के अनुसार - पीएचडी शोधार्थियों को डिग्री देने के लिए जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में 46 साल के बाद अगले महीने होगा दीक्षांत समारोह। इससेपहले 1972 में हुआ था।

उत्तराखंडसरकार ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद दोपहिया वाहनों में बच्चों सहित पीछे बैठने वालीसवारी को हेलमेट अनिवार्य किया - लिखा अमर उजाला ने।

हिन्दुस्तान लिखताहै - केंद्र का सख्त रूख, सभ्य आचरण और रोडरेज से बचने का मनोवैज्ञानिक पाठ पढ़ने केबाद ही ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा।

फुटबॉलविश्व कप में 28 साल बाद सेमीफाइनल में इंग्लैंड के प्रवेश करने और रूस के टूर्नामेंटसे बाहर होने को भी अखबारों ने मुख पृष्ठ पर दिया है।

दैनिकभास्कर ने विशेष आलेख में दुनिया के सबसे ऊंचे रणक्षेत्र सीयाचिन काविस्तार से वर्णन किया है जहां 20 हजार फीट की ऊंचाई पर बेहद विषम परिस्थियों में तैनातजवान को हर घंटे जगाया जाता है ताकि सांस न रूके।

 

राजस्थान समाचार

 

कैंसर केयर कार्यक्रम पर राज्य स्तरीय कार्यशाला
जयपुर, 8 जुलाई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने कहा है कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है लेकिन समय पर उचित उपचार के द्वारा इस रोग के कारण होने वाली मौतों को बचाया जा सकता है। उन्होंने चिकित्सकों से कैंसर रोगियों को सही परामर्श, उपचार व फोलोअप सेवाएं उपलब्ध कराने का आव्हन किया। श्री सराफ रविवार को सीफू में आयोजित कैंसर केयर कार्यक्रम की कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में 80 प्रतिशत रोगी एडवांस स्टेज में डॉक्टर के पास जाते हैं और तब उपचार मुश्किल हो जाता है। उन्होंने प्रदेश के सभी जिलों में कैंसर केयर कार्यक्रम प्रारम्भ होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने 31 जिलो में जाकर कैंसर उपचार कायोर्ं में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डॉ.दिनेश पेंढाकर का आभार व्यक्त किया। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जिला अस्पतालाें में प्रशिक्षित टीमों द्वारा अब तक 3200 कैंसर रोगियों का पंजीकरण कर 8300 बार ओपीडी में, 2400 बार इंडोर उपचार के साथ ही 1270 बार कीमोथेरेपी सेवाएं प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि मई माह से जिला चिकित्सालय में आने वाली 30 वर्ष से अधिक आयु की महिला रोगियों की ब्रैस्ट कैंसर स्क्रीनिंग का कार्य प्रारंभ किया गया है।

 

प्रधानमंत्री की सभा के बाद सफाई में जुटा नगर निगम
जयपुर, 7 जुलाई । नगर निगम के महापौर श्री अशोक लाहोटी एवं आयुक्त श्री रवि जैन के निर्देश पर प्रधानमंत्री की सभा के बाद अमरूदों के बाद एवं आसपास की सड़कों पर सफाई करने में नगर निगम द्वारा विशेष अभियान चलाया गया । आयुक्त श्री रवि जैन ने सभी जोन आयुक्तों को निर्देश दिए हैं कि अपने क्षेत्र में के पार्किंग स्थलों का प्रभावी ढंग से निरीक्षण कर सफाई करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि शहर में सभा के बाद फैली गंदगी आज ही सफा करनी है। सफाई अभियान का अतिरिक्त आयुक्त श्री हरसाहय मीना ने विभिन्न जोनों की जारी सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने जोन अधिकारियों को निर्देश दिये कि सफाई व्यवस्था में किसी तरह की कोताही नहीं हो । स्वास्थ्य उपायुक्त श्री नवीन भारद्वाज ने सभा स्थल पर व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर सफाई करवाई गई वहीं आस-पास की सड़कों पर भी सफाई को अंजाम दिया गया। सफाई अभियान में सैकड़ों सफाई कर्मी एवं स्वास्थ्य निरीक्षकों द्वारा बड़ी संख्या में अपना अहम योगदान देकर शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया गया।

 

08 जुलाई, 2018

 

पीएम मोदी ने जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि

 

जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर शुक्रवार को उन्हें संसद भवन के सेंट्रल हॉल में श्रद्धांजलि दी गई. लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत मंत्रिमंडल के सदस्यों ने उन्हें याद किया. डॉ मुखर्जी को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शिक्षाविद्, बेहतरीन प्रशासक और एक ऐसी महान शख्सियत बताया जिसने देश की आजादी के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया. प्रधानमंत्री ने डॉ मुखर्जी को नमन करते हुए एक वीडियो भी साझा किया है. बीजेपी मुख्यालय में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धाजंलि दी गई. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, संगठन महासचिव रामलाल सहित कई बीजेपी नेताओं ने डॉ मुखर्जी को श्रद्धासुमन अर्पित किए. नई दिल्ली के शहीदी पार्क में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर केंद्रीय मंत्री विजय गोयल सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए. डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने ब्लॉग लिखा है. उन्होंने लिखा है कि, मैं एक भुला दिए गए अध्याय को याद कर रहा हूं, जहां डॉ मुखर्जी द्वारा अखंड भारत की वकालत पर पंडित नेहरू ने संविधान में संशोधन किया था. डॉ मुखर्जी की आवाज़ को दबाने के लिए पंडित नेहरू ने संविधान में संशोधन किया. अप्रैल 1950 में नेहरू-लियाक़त समझौते से दो दिन पहले डॉ मुखर्जी ने विरोध स्वरूप कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. समझौते के विरोध में डॉ मुखर्जी ने संसद के भीतर और बाहर विस्तार से बात की.

 

चीफ जस्टिस 'मास्टर ऑफ रोस्टर' : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने जजों को केस आवंटित करने की प्रक्रिया में बदलाव की मांग वाली शांति भूषण की याचिका खारिज करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट चीफ जस्टिस 'मास्टर ऑफ रोस्टर' है सुप्रीम कोर्ट ने जजों को केस आवंटित करने की प्रक्रिया में बदलाव की मांग वाली शांति भूषण की याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा- पहले के कई फैसलों में यह साफ किया जा चुका है कि चीफ जस्टिस 'मास्टर ऑफ रोस्टर' हैं। उन्हें ही जजों को केस आवंटित करने का अधिकार है। याचिका में रखी गई मांग अव्यवहारिक है।' अदालत ने कहा कि प्रशासनिक रूप से मुख्य न्यायाधीश ही मास्टर ऑफ रोस्टर है।

 

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने किया पूंछ में आतंकियों का एक ठिकाना ध्वस्त

 

सुरक्षा बलों को हथियारों में 26 मैगजीन के साथ दो एके-56 राइफल, दो मैगजीन के साथ तीन पिस्टल, ग्यारह टिफिन आईईडी, 20 डेटोनेटर, चार चीनी हैंड ग्रेनेड और पाकिस्तानी मुद्रा तथा अन्य सामान भी मिले जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने पुंछ जिले में आतंकियों का एक ठिकाना ध्वस्त किया जहां से भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए। सुरक्षा बलों ने मिली सूचना के आधार पर पुंछ जिले के मेंधर तहसील में बेरी राख जंगल में तलाशी अभियान शुरू किया, जहां आतंकियों के ठिकाने से उन्हें भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक मिले। सुरक्षा बलों को हथियारों में 26 मैगजीन के साथ दो एके-56 राइफल, दो मैगजीन के साथ तीन पिस्टल, ग्यारह टिफिन आईईडी, 20 डेटोनेटर, चार चीनी हैंड ग्रेनेड और पाकिस्तानी मुद्रा तथा अन्य सामान भी मिले।

 

शिक्षा के बुनियादी ढांचे को सुधारने की दिशा में क्रांतिकारी फैसल

सरकार ने देश में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को सुधारने की दिशा में क्रांतिकारी फैसला लिया है. कैबिनट ने 2022 तक उच्च शिक्षा के बुनियादी ढांचे की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए उच्च शिक्षा वित्त एजेंसी यानि हेफा के कार्य विस्तार को मंजूरी प्रदान कर दी. जिससे उच्च शिक्षा का बुनियादी ढांचा सुधरेगा. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 2022 तक शिक्षा के बुनियादी ढांचे को पूरी तरह बदलने और उसकी प्रणालियों को मजबूत करने के लिए तेजी से काम कर रही है. इसके लिए सरकार ने इस साल करीब 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है. कैबिनट ने 2022 तक उच्‍च शिक्षा के बुनियादी ढांचे की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए उच्च शिक्षा वित्त एजेंसी यानि हेफा के कार्य विस्तार को मंजूरी प्रदान कर दी. हेफा के पूंजी आधार को बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है. सरकार ने देश में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को सुधारने की दिशा में इसे क्रांतिकारी फैसला करार दिया है. केंद्र सरकार ने 31 मई, 2017 को एचईएफए यानि हेफा की स्‍थापना की थी. यह एक गैर-लाभकारी, गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी है, जो केंद्र सरकार के अंतर्गत उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए गैर-बजटीय संसाधन जुटाता है.


विधि आयोग की सिफारिश मिले जुए और खेलों में सट्टे को अनुमति
विधि आयोग ने जुआ और क्रिकेट समेत सभी खेलों में सट्टे को नियंत्रित गतिविधियों के तौर पर अनुमति देने की सिफारिश की है जो प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के तहत कर योग्य हों। आयोग ने इन्हें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के स्त्रोत के रूप में भी इस्तेमाल करने की सिफारिश की है। विधि आयोग ने अपनी रिपोर्ट 'लीगल फ्रेमवर्क गैम्बलिंग एंड स्पो‌र्ट्स बेटिंग इंक्लूडिंग क्रिकेट इन इंडिया' में सट्टे के नियमन के लिए कानून में कई संशोधनों और इससे कर राजस्व हासिल करने के सुझाव दिए हैं। इसके मुताबिक, 'जुए के नियमन के लिए संसद एक मॉडल कानून बना सकती है जिसे राज्य भी अपना सकते हैं। आयोग ने जुए और सट्टे में लेन-देन को कैशलेस बनाने और मनी लांड्रिंग जैसी गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए इसमें शामिल होने वाले व्यक्ति के आधार या पैन कार्ड को लिंक करने की भी सिफारिश की है। आयोग का मानना है कि इस क्षेत्र में एफडीआइ की अनुमति देने से उन राज्यों में अच्छा खासा निवेश आ सकेगा जो पर्यटन और सेवा क्षेत्र में विकास के लिए कैसीनो की इजाजत देने का फैसला करेंगे।

 

विजय माल्या के ख़िलाफ भारतीय प्रवर्तन एजेंसियों को बड़ी कामयाबी

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के ख़िलाफ भारतीय प्रवर्तन एजेंसियों को बड़ी कामयाबी मिली है. ब्रिटिश उच्च न्यायालय ने अपने देश में स्थित माल्या की संपत्तियों को ज़ब्त करने का दिया आदेश दिया है. जिससे उसके भारत प्रत्यर्पण की राह आसान हुई है. बैंकों से करीब 9,000 करोड़ का लोन लेकर विदेश भाग चुके विजय माल्या की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. ब्रिटिश अफसर विजय माल्या की लंदन स्थित संपत्तियों की जांच और ज़ब्ती कर सकेंगे. ब्रिटेन के एक हाईकोर्ट ने 13 भारतीय बैंकों के गठजोड़ के पक्ष में एक प्रवर्तन आदेश दिया है. इन बैंकों ने विजय माल्‍या से बकाया राशि चुकाने की मांग की है. अदालत के फैसले में ब्रिटिश हाईकोर्ट के एनफोर्समेंट अधिकारी को विजय माल्‍या की लंदन के नजदीक हेर्टफोर्डशायर स्थित तमाम संपत्तियों की तलाशी लेने और उन्‍हें जब्‍त करने की अनुमति दी गई है. यूके हाईकोर्ट ने अधिकारियों और उनके एजेंट्स को माल्या के घर में जाने और तलाशी लेने तथा ज़रूरत पड़ने पर जब्त करने की अनुमति दे दी है.

 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए साइबर सुरक्षा पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

दिल्ली पुलिस "सदैव आपके साथ" अपने इस नारे को हमेशा चरितार्थ करती नजर आती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी दिल्ली पुलिस हमेशा गंभीर दिखाई देती है। दिल्ली के बुजुर्गों को साइबर क्राइम के तहत होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक जागरूकता भरा कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करते हुए कहाकि सरकार साइबर अपराधों को आनलाइन दर्ज कराने के लिए एक पोर्टल शुरू कर रही है और इसके अलावा देश में पुलिस के साइबर फारेंसिक प्रशिक्षण पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने इस मौके पर साइबर फारेंसिक वैन को भी हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। राजधानी के सिरीफोर्ट सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में दिल्ली के सभी इलाकों से करीब ढाई हजार से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के दौरान साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताए गए ताकि ये बुजुर्ग लोग साइबर अपराधियों के जाल में ना फंसें। इस जागरूकता भरे कार्यक्रम का हिस्सा बनकर ये वरिष्ठ नागरिक काफी उत्साहित हैं।

 

खर्च 378 करोड़, आमदनी 1,700 करोड़... और कमाई अब भी जारी

खर्च 378 करोड़ रुपये, आमदनी 1,700 करोड़ रुपये... और कमाई अब भी जारी. ये आंकड़े हैं 2014 में शुरू हुए ई-वीज़ा कार्यक्रम के. भारत आने वाले विदेशियों को वीज़ा की सुविधा ऑनलाइन देने के मकसद से गृह मंत्रालय ने अपने आव्रजन विभाग के जरिए ई-वीज़ा देने का अभियान शुरू किया था. पिछले करीब 4 वर्षों में इस कार्यक्रम पर करीब पौने चार सौ करोड़ रुपये (378 करोड़ रुपये) खर्च हुए, लेकिन इससे मंत्रालय को 1,700 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है.गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति को गृह मंत्रालय के विदेशी विभाग की कार्यप्रणाली और कार्यक्रमों को लेकर जानकारी दी. कोच्चि में शुक्रवार को हुई संसदीय समिति की बैठक में राजनाथ सिंह ने बताया कि नवंबर, 2014 में 44 देशों के साथ शुरू किए गए ई-वीज़ा कार्यक्रम से फिलहाल 165 देशों के नागरिकों को फ़ायदा हो रहा है. 2017 में 19 लाख विदेशियों ने ई-वीज़ा की सुविधा का लाभ उठाया था. जबकि इस साल पांच जुलाई तक 11 लाख विदेशी इसका इस्तेमाल कर चुके हैं.ई-वीज़ा से विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों पर काम का बोझ तो कम हुआ ही है, आसानी से वीज़ा मिलने के चलते भारत आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या भी बढ़ी है. 2017 में रिकॉर्ड एक करोड़ विदेशी भारत की यात्रा पर आए थे, जबकि तीन साल पहले यानि 2014 में भारत आने वाले विदेशियों की संख्या सिर्फ 70 लाख थी.

 

समाचार संक्षेप में 

राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने आदेश दिया है कि गिरफ्तारी के ज्ञापनों और जमानतबॉण्‍ड में जाति का उल्‍लेख नहीं होना चाहिए। इसमें केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचितजनजाति के मामलों में अपवाद होगा। न्‍यायमूर्ति संजीव प्रकाश शर्मा की एक पीठ ने आजयह आदेश दिया है। यह आदेश एक याचिका की सुनवाई के सिलसिले में दिया गया है।

सरकार देश में कर व्‍यवस्‍था को और आसान बनाने की दिशा में काम कर रही है। वस्‍तुऔर सेवाकर-जीएसटी के क्रियान्‍वयन का एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर आज नई दिल्‍ली मेंएक कार्यक्रम में वित्‍त सचिव हसमुख अढि़या ने कहा कि केन्‍द्र जीएसटी रिफंड की प्रक्रियाको पूरे तौर पर स्‍वचालित बनाने की कोशिश कररहा है। उन्‍होंने कहा कि इस कर व्‍यवस्‍था को सरल बनाने से काफी फायदा हुआ है।

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने प्रतिबंधित दुखतराने मिल्‍लत की प्रमुख आसियाआन्‍द्राबी और दो अन्‍य को आज हिरासत में लेलिया। यह कार्रवाई दायर किये गये एक मामले के सिलसिले में की गई है, जिसके अंतर्गतइन पर जम्‍मू कश्‍मीर में देश के खिलाफ कथित रूप से युद्ध छेड़ने और नफरत फैलाने वालेभाषण देने का आरोप है। एनआईए ने इन तीनों और उनके संगठन के खिलाफ एक मामला दायर कियाहै। यह संगठन इस वर्ष अप्रैल से गैरकानूनी गतिविधि निरोधक कानून-1967 के अंतर्गत प्रतिबंधितहै।

जम्मू कश्मीर के शोपियां इलाके से कल संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा अपह्रत पुलिसकांस्टेबल जावेद अहमद डार का गोलियों से छलनी शव आज सवेरे मिल गया। चार अज्ञात आतंकवादियों ने कल कांस्टेबल जावेद अहमद डार का अपहरण कर लिया था। अभीतक किसी भी आतंकी गुट ने डार की हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है। एक अन्य घटना में संदिग्ध आतंकवादियों ने पुलवामा जिले के परीगाम इलाके में एकइमाम को नमाज के दौरान गोली मार दी।

दक्षिण कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में परम्‍परागत पहलगाम मार्ग से अमरनाथ यात्राआज सवेरे फिर शुरू हो गई। लेकिन मध्‍यवर्ती कश्‍मीर के गांदरबल जिले में बालतल से यात्राफिलहाल स्‍थगित है। एक वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि बालतल मार्गसे यात्रा की अनुमति नहीं दी गई, क्‍योंकि अमरनाथ गुफा तक 16 किलोमीटर के इस मार्गके कुछ हिस्‍सों पर मौसम विभाग ने भू-स्‍खलन का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है।

 

खबरी दुनिया

 

दिल्‍ली सरकार को लेकर उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के बाद भी स्थिति न बदलने औरभगोड़े विजय माल्‍या की लंदन स्थित सम्‍पत्तियां जब्‍त करने का रास्‍ताखुलने की खबर आज अखबारों की अहम सुर्खियां हैं।

 

माल्‍या की सम्‍पत्ति को लेकर दैनिक जागरण की सुर्खी है- ब्रिटेन में वसूली का रास्‍ता खुला, ब्रिटिश हाईकोर्ट के आदेश से दस हजार करोड़ रूपये की वसूली संभव, अमर उजाला ने लिखा है- बल प्रयोग की भी मंजूरी।

दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- दिल्‍ली किसकी? विवाद जारी। अब ट्रांसफर पोस्टिंगपर आकर अटके आप। दैनिक जागरण लिखता है- दिल्‍ली में तबादलों को लेकर फिर खिंची तलवार।

 

पंजाब केसरी कहता है-दिल्‍ली में जंग रहेगी जारी। कोर्ट के फैसले केबाद भी स्थिति जस की तस।हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- केजरीवालसरकार का आदेश मानने से अफसरों ने किया इंकार। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं-दिल्‍ली का फैसला अभी दूर।

हिन्‍दुस्‍तान ने उच्‍चतम न्‍यायालयके फैसले को प्रमुखता से छापा है- यूनिटेक की सम्‍पत्ति बेचकर खरीददारों का पैसा लौटायें। अमर उजाला ने बतायाहै कि छह सौ 18 एकड़ जमीन की नीलामी को सुप्रीमकोर्ट ने दी मंजूरी।और

हिन्‍दुस्तान ने अंतिम पृष्‍ठ पर लिखा है-ताजा शोध से पता चला ,सकारात्‍मक सोच से घटती है दिमाग के बूढ़े होने की गति।

 

राजस्थान समाचार

 

अगस्त माह के लिए गेहूं का उप आवंटन 
जयपुर, 6 जुलाई। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लक्षित सार्वजनिक प्रणाली अंतर्गत प्रदेश के लाभार्थियों (अन्त्योदय परिवार) के लिए अगस्त, 2018 के लिए जिला रसद अधिकारियों की मांग के अनुरूप 2 लाख, 2 हजार, 227 मैट्रिक टन गेहूं का उप आवंटन किया गया है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की उपायुक्त एवं संयुक्त शासन सचिव अंजू राजपाल ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित सभी पात्र लाभार्थियों/परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध करवाना अनिवार्य है। विभाग द्वारा जिले की उचित मूल्य की दुकानों पर पंजीकृत अन्त्योदय एवं अन्य पात्र परिवारों/लाभार्थियों की विभागीय पोर्टल पर 2 जलाई, 2018 की अद्यतन संख्या के आधार पर माह अगस्त, 2018 का आवंटन, ऑफलाइन वितरण वाली दुकानों को सम्मिलित किया गया है।

 

हाथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय समारोह जयपुर में
जयपुर, 6 जुलाई। राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय स्तर का समारोह जयपुर में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर देश के चयनित बुनकरों को पुरस्कृत किया जाएगा। उद्योग आयुक्त श्री कृृष्ण कुणाल ने शक्रवार को उद्योग भवन में केन्द्र सरकार के बुनकर सेवा केन्द्र व विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक आयोजित कर अधिकारियों को तैयारियाें के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाथकरघा क्षेत्र में राजस्थान की विशिष्ठ पहचान है और राष्ट्रीय समारोह जयपुर में होने से इसका लाभ प्रदेश के हाथकरघा बुनकरों को मिलेगा। आयुक्त श्री कुणाल ने बताया कि यह प्रदेश और प्रदेश के बुनकरों के लिए गौरव की बात है कि केन्द्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा इस वर्ष का राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम राजस्थान के जयपुर में आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर केन्द्र सरकार द्वारा 2014 से राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय समारोह आयोजित कर बुनकरों को सम्मानित किया जाता है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा चौथे हाथकरघा दिवस को जयपुर में अयोजित करने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले चैन्नई, बनारस और गोहाटी में राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस का आयोजन किया गया।

 

06 जुलाई, 2018